स्वर्ण बांड योजना में निवेशकों को 2.5 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज

स्वर्ण बांड योजना के दूसरे चरण की आज से होगी शुरूआत। लोग 19 अक्टूबर तक खरीद सकेंगे गोल्ड बांड्स। फरवरी तक हर महीने खुलेगी गोल्ड बांड योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना 'गोल्ड बॉन्ड स्कीम' आज होगी से शुरू होगी। ये सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी किए जाएंगे। ये बॉन्ड विशेष कैलेंडर के आधार पर जारी किए जाएंगे। इन बॉन्ड्स को बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, संबंधित पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्चेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई के माध्यम से बेचा जा सकेगा।योजना का पहला अंश 15-19 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खोला जाएगा। 15 से 19 अक्टूबर तक लोग गोल्ड बॉन्ड लेंगे और उन्हें 23 अक्टूबर को बॉन्ड जारी किए जाएंगे। योजना का अगला अंश 5 से 9 नवंबर को खोला जाएगा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम नवंबर 2015 को शुरू हुई थी। इस योजना का मकसद सोने की भौतिक मांग में कमी लाना था, जो लोग घरेलू बचत के लिए सोना खरीदते हैं उन्हें फाइनेंशियल सेविंग में लाना था।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के गैस और तेल क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बैठक
इस बैठक में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के मंत्रियों और सीईओ और सऊदी अरामको, एडीएनओसी, बीपी, रोसनेफ्ट, आईएचएस मार्किट, पायोनियर नेचुरल रिसोर्सेज कंपनी, एमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी समेत कई संगठनों के विशेषज्ञों ने शिरकत की. इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार के साथ केंद्र सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए.इस बैठक में दुनियाभर के सीईओ और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार द्वारा पिछले चार सालों में भारत में व्यापार करने को सरल बनाने के लिए सरकार की सराहना की.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैश्विक स्‍तर पर ऊर्जा की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए आज नई दिल्‍ली में तेल कंपनियों के प्रमुखों से भेंट की। ये मुलाकात एक ऐसे समय में हुई है जब देश के चार प्रमुख महानगरों में ईंधन के मूल्‍य लगातार बढ़ रहे हैं। दुनिया भर में खनिज तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की वजह से परिवहन के काम आने वाले ईंधन के दाम बढ़ते जा रहे हैं।इस महीने के शुरू में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने तेल के मूल्‍यों में आबकारी शुल्‍क में एक रूपये पचास पैसे प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया था। इसके साथ ही तेल की बिक्री करने वाली सरकारी कंपनियों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक रूपये प्रति लीटर की कमी की।पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बैठक में भाग लिया।

 

राष्‍ट्र ने पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर कलाम को याद किया

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम की जयंती पर उन्‍हें याद कर रहा है। उन्‍हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि डॉक्‍टर कलाम एक असाधारण गुरू, अदभुत प्रेरक और प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे।गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डॉक्‍टर कलाम एक स्‍वप्‍नदर्शी वैज्ञानिक और लोकप्रिय राष्‍ट्रपति थे। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि डॉक्‍टर कलाम एक प्रख्‍यात वैज्ञानिक के साथ-साथ एक स्‍वप्‍नदृष्‍टा नेता थे।

 

ब्रेक इंडिया' कांग्रेस का नया नारा: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस भारत-विरोधी और पाकिस्तान प्रेमी राजनीतिक रणनीति अपना रही है, जो कांग्रेस की भारत को तोड़ने वाली मानसिकता को प्रदर्शित करता है.भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने साथ ही कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि सिद्धू को कोई हक नहीं है कि वो दक्षिण भारतीय लोगों का अपमान करें, फिर चाहे उन्हें पाकिस्तान से कितना भी प्रेम हो.भाजपा ने कांग्रेस पर अयोध्या मुद्दे को भटकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस नेता भड़काऊ बयानबाजी के जरिए सिर्फ़ और सिर्फ़ वोट बैंक की राजनीति करके राम मंदिर के निर्माण को टालने की कोशिश कर रहे हैं.

 

 विधानसभा चुनाव में किसी भी गड़बड़ी पर नज़र रखने के लिए मोबाइल ऐप सी-विजिल शुरूवात

निर्वाचन आयोग आगामी विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में इंटरनेट आधारित मोबाइल ऐप सी-विजिल शुरू कर रहा है। पहली बार विधानसभा चुनावों में प्रायोगिक परियोजना के रूप में सिटिजन विजिल आरंभ किया जाएगा। इस ऐप का उपयोग चुनाव वाले राज्‍यों में आचार संहिता लागू रहने के दौरान ही किया जा सकेगा। इस ऐप की मदद से आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं के चित्र और वीडियो संबंधित चुनाव अधिकारी तक भेजे जा सकते हैं। छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आकाशवाणी को बताया कि इससे स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। ये एन्‍ड्राइड आधारित मोबाइल ऐप है। जिसकी सहायता से कोई भी नागरिक निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आचार संहिता का उल्‍लंघन के संबंध में कोई भी गतिविधि उनको दिख रही है तो उसकी ऑनलाइन सूचना सक्षम अधिकारी को दे सकते हैं। उद्देश्‍य यह है कि अगर सी- विजल का उपयोग होता है तो इसमें स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शी निर्वाचन में आम जनता अपनी सहभागिता प्रदान कर सकता है।

 

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय समुदाय से आतंकवाद से निपटने के लिए मिलकर लड़ने का किया आग्रह

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने आज कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है और सभी देशों को इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए मिलकर लड़ने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र और विश्‍व समुदाय को इस समस्‍या से निपटने के लिए एकजुट होकर लड़ना होगा। नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय रक्षा कॉलेज में विश्‍व को सुरक्षित बनाने और शांति कायम करने में भारत के दृष्टिकोण पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने यह बात कही। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि उग्रवाद, आतंकवाद, साम्‍प्रदायिकता, महिलाओं के प्रति हिंसा और हिंसक व्‍यवहार के किसी भी स्‍वरूप के खिलाफ ठोस कदम उठाने की जरूरत है।
 

गुरूग्राम गोलीबारी मामला में जज का बेटा ब्रेन डेड घोषित

गुरूग्राम में निजी सुरक्षा गार्ड द्वारा कथित रूप से गोली मारने के बाद घायल हुई एक एडिशनल सेशन जज की पत्नी की मौत हो गई है, जबकि उनके 18 वर्षीय पुत्र को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया है। वहीं अदालत ने आरोपी को चार दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा।गुरूग्राम में निजी सुरक्षा गार्ड द्वारा कथित रूप से गोली मारने के बाद घायल हुई एक एडिशनल सेशन जज की पत्नी की मौत हो गई है, जबकि उनके 18 वर्षीय पुत्र को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया है। जज कृष्ण कांत की पत्नी रितु और पुत्र शनिवार को मार्केट में खरीदारी के लिए गये थे। उसी दौरान उनके निजी सुरक्षा गार्ड महिपाल ने उन्हें गोली मार दी।डाक्टरों ने बताया है कि ध्रुव को सिर में गोली मारी गई थी, जिससे वह ब्रेन डेड हो गया है। उसे जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। रितु की कल ही इलाज के दौरान मौत हो गई थी। इस बीच, महिपाल को गुड़गांव की एक अदालत में लाया गया, जिसने उसे चार दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया है।

 

दिल्ली में वायु प्रदूषण रोकने के लिए आपात प्रणाली की शुरुआत

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होने पर वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की चेतावनी देने वाली प्रणाली का शुभारंभ किया.इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 41 टीमों का गठन किया है जो कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदुषण के कारणों पर नज़र रखेंगी.डॉ हर्षवर्धन ने साथ ही कहा कि लोगों को इस प्रणाली से काफी फायदा मिलेगा और वो पहले ही वायु प्रदूषण से होने वाले खतरों से निपटने के लिए इंतजाम कर सकेंगे.

 

समाचार संक्षेप में


* विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि भारत चाहता है कि अफगानिस्‍तान एक संगठित, शांतिपूर्ण, सुरक्षित, समावेशी और आर्थिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण देश के रूप में उभरे और इसके लिए भारत, अफगानिस्‍तान के साथ भागीदारी के प्रति वचनबद्ध है। श्रीमती स्‍वराज ने चीन और अफगान राजनयिकों के संयुक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर एक संदेश में यह बात कही है। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और अफगानिस्‍तान निकट के पड़ोसी और रणनीतिक भागीदार हैं।

* कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए आज महिला किसान दिवस मनाया जा रहा है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह नई दिल्ली में आयोजन को संबोधित करेंगे। विभिन्न राज्यों की महिला किसान, महिला उद्यमी, कृषि संगठन, कृषि वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता इस आयोजन में भाग लेंगे।2016 में कृषि मंत्रालय ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्तूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।

* सड़क परिवहन राजमार्ग, पोत परिवहन और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि जनजातीय लोगों के सर्वांगीण विकास के लिए अवसर उपलब्‍ध कराना सरकार का दायित्व है। नागपुर में कल एकलव्‍य एकल विद्यालय के डिजिटीकरण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण आवश्यक है।
 

* ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने के मामले में विश्वसनीय जांच पर ज़ोर दिया है। लंदन में जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि सऊदी अरब के पत्रकार की गुमशुदगी के लिए जिम्मेदार लोगों का पता लगाकर उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। वाशिंगटन पोस्ट में कार्यरत खशोगी दो अक्तूबर को इस्ताम्बुल में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास से लापता हो गए थे। वे अपनी शादी के लिए ज़रूरी कागज़ात लेने दूतावास गए थे।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


यौन उत्पीड़न के आरोप पर विदेश राज्यमंत्री एम.जे. अकबर का पलटवार अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है-इस्तीफा नहीं देंगे, कानूनी कार्रवाई करेंगे अकबर।

फर्जी मुठभेड़ मामले में मेजर जनरल सहित सात सैन्यकर्मियों को उम्रकैद अखबारों की दूसरी बड़ी खबर है। दैनिक जागरण लिखता है-24 साल पुराने मामले में समरी जनरल कोर्ट मार्शल का बड़ा फैसला, तिनसुकिया जिले में फरवरी 1994 में उग्रवादी बताकर मारे थे पांच लोग।

तेल के हालात पर पेट्रोलियम कंपनियों के प्रमुखों के साथ आज प्रधानमंत्री की बैठक अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। वीर अर्जुन लिखता है-बैठक में ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों और कच्चे तेल की कीमत पर होगी चर्चा।

अंतरराष्ट्रीय भुगतान कंपनियों के भारत में सर्वर लगाने की मियाद आज समाप्त होने पर अमर उजाला का कहना है कि डाटा स्थानीयकरण मामले में छूट देने को तैयार नहीं भारतीय रिजर्व बैंक। अमरीकी आईटी कंपनियों ने किया है विरोध, लेकिन भारतीय कंपनियों ने किया स्वागत।

जनसत्ता की अहम खबर है- केंद्र सरकार ने उठाया कदम, रोहिंज्या शरणार्थियों का आधार होगा रद्द। भारत में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग कार्ड धारक रोहिंज्या शरर्णार्थियों की संख्या करीब साढ़े चार लाख।

भारी बहुमत से भारत के संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य के रूप में फिर से चुने जाने पर नवभारत टाइम्स का कहना है यह इस बात का संकेत है कि दुनिया ने मानवाधिकारों के लिए हमारी प्रतिबद्धता का समर्थन किया।

 

16/10/2018

 

राजस्‍थान में सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे :  गृह मंत्री

गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ समय बिताने के लिए बृहस्‍पतिवार को राजस्‍थान के बीकानेर शहर जाएंगे। वह शस्‍त्र पूजा कर जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा पहली बार होगा जब कोई वरिष्‍ठ केन्‍द्रीय मंत्री पाकिस्‍तान के साथ लगी संवेदनशील सीमा पर सुरक्षा बलों के साथ त्‍यौहार मनाएगा। गृहमंत्री बुनियादी ढांचा विकास के क्षेत्र में हुई प्रगति का आकलन करेंगे। पिछले वर्ष श्री राजनाथ सिंह उत्‍तराखंड के जोशीमठ में भारत-चीन सीमा पर, दशहरा समारोह में शामिल हुए थे।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ. पी. रावत ने कहा है कि सभी वोटिंग मशीनें पूरी तरह सुरक्षित
 

 

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ. पी. रावत ने कहा है कि सभी वोटिंग मशीनें पूरी तरह सुरक्षित हैं और उनके साथ किसी तरह की छेड़-छाड़ नहीं की जा सकती। आकाशवाणी के साथ कल एक विशेष भेंट में उन्होंने कहा कि पांच राज्‍यों के आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान पुष्टि पर्ची वाली वीवीपैट मशीनें इस्‍तेमाल की जाएंगी। श्री रावत ने कहा कि आयोग ने फर्जी मतदान की समस्‍या दूर करने और मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित बनाने के पुख्‍ता उपाय किए हैं।मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त के अनुसार, आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि किसी भी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर कुछ भी गलत प्रचारित न किया जाए।आयोग ने वरिष्ठ उप-निर्वाचन आयु्क्त की निगरानी में एक समूह का गठन किया है। समूह ने फेसबुक और ट्विटर सहित सभी बड़े सोशल मीडिया समूह के अधिकारियों को बुलाया है। इन सभी लोगों ने आयोग को भरोसा दिलाया है कि वे सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव प्रचार के दौरान सोशल मीडिया पर कुछ भी गलत नहीं जाये।

 

उपराष्ट्रपति ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के एनेक्सी भवन का किया लोकार्पण

उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू ने शनिवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में एनेक्सी भवन का लोकार्पण किया. उत्तर प्रदेश सरकार ने उच्च न्यायालय में 30 न्यायालय कक्षों, 20 जजेज चेम्बर्स के साथ ही अभिलेखों के रख-रखाव के लिए बेसमेंट आदि भवनों का निर्माण किया है, जिसका उपराष्ट्रपति ने लोकार्पण किया.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि संविधान के संरक्षण और लोकतंत्र की जड़ों को मज़बूत बनाने में न्यायपालिका बड़ी भूमिका निभाता है. इलाहाबाद उच्च न्यायालय की एनेक्सी का उद्घाटन करते हुए एम वेंकैया नायडू ने कहा कि जो उच्च पदों पर आसीन अधिकारियों को अच्छे आचरण और व्यवहार का उदाहरण पेश करना चाहिए, ताकि वो आम लोगों को लिए आदर्श बन सकें.

 

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ डीएसआरवी

भारतीय नौसेना ने हासिल की नई ताकत, दुर्घटनाग्रस्त पनडुबियों को बचाने वाला पोत डीएसआरवी हुआ बेड़े में शामिल, अब तक सिर्फ अमेरिका, रुस, और चीन जैसे देशों के पास ही थी यह क्षमता नौसेना ने गहरे समुद्र में पनडुब्बी के दुर्घटनाग्रस्त होने की हालत में बचाव और राहत कार्य में मदद देने वाले पहले पोत को सेवा में लिया है. नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डी के शर्मा ने कहा कि पोत डीप सबर्मजेंस रेस्क्यू वेसेल की तैनाती के साथ भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है, जिसके पास संकट में फंसी पनडुब्बी का पता लगाने और बचाव करने की क्षमता है. वर्तमान में अमेरिका, चीन, रूस और कुछ अन्य देशों के पास डीएसआरवी को तैनात करने की क्षमता है। 'डीएसआरवी का इस्तेमाल दुर्घटना की शिकार पनडुब्बी के कर्मियों को बचाने में किया जाता है. इसके साथ ही समुद्र के भीतर तार बिछाने सहित विभिन्न अभियानों के लिए भी इन्हें तैनात किया जाता है. कुछ डीएसआरवी पोत को बड़े मालवाहक जहाजों के जरिए दूसरी जगह भी ले जाया जाता है ।

 

गुरूग्राम में सुरक्षाकर्मी ने जज की पत्नी और बेटे को मारी गोली

गुरुग्राम में एडिशनल सेशन जज की पत्नी और बेटे को उन्ही के सुरक्षाकमी ने सरे राह मारी गोली, दोनों की हालत गंभीर, आरोपी गनमैन गिरफ्तार
गुरुग्राम में अडिशनल सेशन जज कृष्ण कांत शर्मा के घर में पिछले दो सालों से सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी ने कल बीच बजार उनकी पत्नी और बेटे को गोली मार दी। जज की पत्नी और बेटे को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों की हालत नाजुक बनी हुई है। आरोपी हेड कॉन्स्टेबल महिपाल को गुड़गांव-फरीदाबाद मार्ग से गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

नेपाल में हिमस्खलन में 8 पर्वतारोहियों की मौत

नेपाल के गुरजा माउंटेन पर पर्वतारोहण करने गए 8 पर्वतारोहियों की मौत हो गई है. मरने वालों में 5 दक्षिण कोरियाई और 3 नेपाली नागरिक शामिल हैं, जबकि 1 नेपाली नागरिक अभी भी लापता है.बताया जा रहा है कि शु्क्रवार को 5 दक्षिण कोरियाई और 4 नेपाली पर्वतारोहण करने गए थे. ये सभी इस पर्वत पर चढ़ाई करते समय बेस कैंप में भीषण तूफान में फंस गए. गुरजा माउंटेन करीब 7,193 मीटर ऊंचा है. शनिवार सुबह बचाव अभियान के तहत कुछ हेलीकॉप्‍टर भी माउंट गुरजा पर्वतीय क्षेत्र में भेजे गए लेकिन खराब मौसम के कारण बचाव और राहत कार्य को रोकना पड़ा है.

 

नई दिल्ली में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय ई-कचरा दिवस

तेज़ी से विकसित हो रहे भारत में इलेक्ट्रॉनिक कचरा यानि ई-वेस्ट की समस्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इस समस्या से निपटने के लिए कैसी हो हमारी रणनीति? इसके मद्देनजर पहली बार शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय ई-कचरा दिवस मनाया गया.इस मौके पर राजधानी दिल्ली में भी एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य फोकस था ई-कचरा प्रबंधन: कल, आज और कलकेंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस मौके पर कहा कि भारत सरकार हर तरह के कचरे को वेल्थ में बदलने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है.

 

छत्तीसगढ़ में एक सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के दस सदस्यों की मौत

छत्तीसगढ़ में आज सुबह राजनांदगांव जिले में एक सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के दस सदस्यों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये लोग डोंगरगढ़ में बम्लेश्वरी देवी के दर्शन के बाद भिलाई लौट रहे थे।छत्तीसगढ़ में नवरात्रे के दौरान बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु बम्लेश्वरी देवी के दर्शन करने डोंगरगढ़ जाते है। भिलाई निवासी एक परिवार के सदस्‍य भी वाहन में सवार होकर राजनांदगांव जिले में स्थित इस देवी मंदिर में दर्शन के लिए गये थे। डूंगरगढ़ से लौटते समय राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 53 पर सोमनी गांव के पास आज सुबह उनके वाहन को एक ट्रक ने टक्कर मार दी। यह टक्कर इतनी भीषण थी कि नौ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक अन्‍य व्‍यक्ति ने अस्‍पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। दुर्घटना में घायल सात लोगों को राजनांदगांव जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने घटना पर गहरा दुख व्‍यक्‍त करते हुए मृतकों के परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

समाचार संक्षेप में

* जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सेना ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन करते हुए आज सुबह पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास डल्‍हान सेक्‍टर में गोलीबारी की। पुंछ के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक राजीव पाण्‍डेय ने बताया कि पाकिस्‍तानी सेना ने लगभग आधे घंटे तक हवेली तहसील की तीन अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया।

* आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने श्रीकाकुलम जिले में चक्रवाती तूफान तितली से प्रभावित गांवों का आज दौरा किया!उन्‍होंने स्थिति की समीक्षा की और जल्‍द से जल्‍द हालात सामान्‍य बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

* ओडिशा के गंजम, गजपति और रायगड़ा जिलों के बाढ़ तथा चक्रवात प्रभावित इलाकों में राहत तथा बचाव कार्य जारी है। राज्‍य के तीन मंत्री बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर हैं।इस बीच, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने बाढ़ प्रभावित जिलों के कलेक्‍टरों को सात दिन के भीतर नुकसान की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

* दिल्‍ली के नरेला औद्योगिक क्षेत्र में आज सुबह जूते का एक कारखाना भीषण आग की चपेट में आ गया। दमकल विभाग को आग पर काबू पाने में चार घंटे लगे। इमारत की तीन मंजिलें आग की चपेट में आ गईं थी। आग बुझाने के लिए दमकल की 22 गाडि़यों की सहायता लेनी पड़ी। इस दौरान एक दमकलकर्मी घायल हो गया।

* राजस्थान के जयपुर में कल 13 और लोगों में जीका वायरस के लक्षण मिलने के साथ ही राज्‍य में इस बीमारी से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग और जयपुर नगर निगम मच्छरों का लार्वा पनपने वाले स्थानों का पता लगाने और उन्हें नष्ट करने के लिए आज से घर-घर सर्वे अभियान शुरू कर रहे हैं।


* पाकिस्‍तान में नेशनल एसेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं की 35 सीटों के उप चुनाव में आज वोट डाले जा रहे हैं। कुछ बड़े राजनेताओं सहित छह सौ से ज्‍यादा उम्‍मीदवार इन चुनावों में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। मतदान समाप्‍त होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू होगी।सत्‍तारूढ पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इन्‍साफ पार्टी और मुख्‍य विपक्षी दल पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग नवाज के बीच कांटे की टक्‍कर होने का अनुमान है।


 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


जनसत्ता ने जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी के मुठभेड़ में मारे जाने को पहली खबर बनाया है।

 

दैनिक जागरण लिखता है- आतंकी जाकिर मूसा का दाहिना हाथ समझे जाने वाला आतंकवादी मुठभेड़ में मारा गया।

 

अमर उजाला ने लिखा है- छुपकर सुरक्षाबलों पर गोलियां चलाईं, मुठभेड़ स्थल से गोलाबारुद बरामद।

 

हिंदुस्तान ने पहले पन्ने पर खबर दी है- सैन्य अफसरों के कैडर नवीनीकरण को मंजूरी, बड़ी सुधार योजना पर मुहर, वर्षों पुराने कमांड्स को खत्म कर सेना को सही आकार दिया जाएगा।


जम्मू-कश्मीर में नगर निकायों के चुनावों की खबर पर भी अखबारों की नजर है। देशबंधु ने सांबा जिले में 81 प्रतिशत से अधिक मतदान को बड़ी सुर्खी बनाया है।


दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है- मी टू बॉलीवुड के बाद अब खेल जगत की ओर। दैनिक जागरण लिखता है- आंच बी सी सी आई तक पहुंची। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- मी टू पर हर दो सैकंड में एक नया ट्वीट, 60 वर्ष पुराने मामले अब सामने आ रहे हैं।


दिल्ली से सटे गुड़गांव में न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को बीच बाजार में अपने ही सुरक्षाकर्मी द्वारा गोली मारने की घटना का जिक्र लगभग सभी अखबारों ने विस्तार से किया है।


देशबंधु ने ओड़िसा में चक्रवाती तूफान तितली के कहर से बने गंभीर हालात को विस्तार से देते हुए लिखा है- राहत अभियान तेज हुए।


अखबारों ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की महान कलाकार अन्नपूर्णा देवी के निधन की खबर पहले पन्ने पर दी है। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है- अलाउद्दीन खां साहब की सबसे छोटी पुत्री अन्नपूर्णा को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

 

15/10/2018

 

 लोकतंत्र को मजबूत करने में न्‍यायपालिकाकी महत्‍वपूर्ण भूमिका : Vice President

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा हैकि देश की लोकतांत्रिक जड़ों को मजबूत करने में न्‍यायपालिका की भूमिका महत्‍वपूर्णहै। इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के नवनिर्मितसौध के उद्घाटन अवसर पर उन्‍होंने कहा कि न्‍यायपालिका, जल्‍द और निष्‍पक्ष न्‍याय सुनिश्चित कर ऐसा कर सकती है।श्री नायडु ने कहा कि साइबर अपराधों ने न्‍यायशास्‍त्र के लिए नई चुनौतियां पैदा कीहैं। श्री नायडू ने कहा कि न्‍यायालयों ने साइबर अपराधों के खतरे को महसूस किया है और इनसे निपटने के लिए अपने को तैयारकिया है। बड़ी संख्‍या में लंबित मामलों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि लोक अदालतों,ग्राम न्‍यायालयों और त्‍वरित न्‍यायालयों जैसे नये विकल्‍पों का इस्‍तेमाल किया जानाचाहिए।

 

ग्रामीण युवाओंके उत्‍थान के लिए दीन दयाल उपाध्‍याय ग्रामीण कौशल योजना की शुरूआत की
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश के ग्रामीण युवाओंके उत्‍थान के लिए दीन दयाल उपाध्‍यायग्रामीण कौशल योजना की शुरूआत की है। इस योजना में 690 परियोजनाओंको शामिल किया गया है। योजना की लाभार्थी विशाखापट्टनम कीइंजीनियरिंग छात्रा टी. राम्‍याने बताया कि उसने सॉफ्ट स्किल और संवाद कौशल काप्रशिक्षण लिया है। प्रशिक्षणके दौरान उसे आवासऔर भोजन के साथ ही मासिक भत्‍ता भी मिला। प्रशिक्षण लेने से उन्‍हें रोजगार पाने में मदद मिली।मैंने इलेक्‍ट्रोनिक्‍स में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कीहै। नौकरी पाने के लिए मुझे कौशल प्रशिक्षण की आवश्‍यकता थी। गरीब ग्रामीण युवाओं कोरोजगार पाने में यह योजना काफी सहायक सिद्ध हो रही है। इस योजना के बारे में पता चलनेपर मैंने दो महीने का प्रशिक्षण लिया। जिससे मुझे रोजगार पाने में मदद मिली।ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को अपनी शिक्षा के अनुरूपरोजगार पाने में सहायता की जरूरत है। पिछलेवित्‍तीय वर्ष में लगभग 2 लाख70 हजार युवाओं को इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दियागया और एक लाख 34 हजार युवाओं को रोजगार मिला है।

 

आतंकी गुटों के खिलाफ़ हो सख्त कार्रवाई : रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेरिस में स्‍ट्रेटेजिक रिसर्च को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकी गुटों को धन और हथियारों की आपूर्ति रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है।रक्षा-मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा है कि भारत के सबसे नजदीकी पड़ोसी देश में मौजूद आतंकी ढांचा और आतंकियों को लगातार समर्थन भारत के धैर्य की परीक्षा ले रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस स्थिति से निपटने में बहुत संयम बरत रहा है। अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान पेरिस में इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍ट्रेटेजिक रिसर्च में सीतारामण ने कहा कि आतंकी गुटों को धन और हथियारों की आपूर्ति रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है और फ्रांस की सरकार इससे निपटने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है।इस बीच रक्षा मंत्री ने पेरिस के निकट दसॉल्ट एविएशन के कारखाने का भी दौरा किया। रक्षा मंत्री ने एविएशन के अधिकारियों से बातचीत की और उन लड़ाकू जेट विमानों के निर्माण में प्रगति का जायजा लिया जिनकी खेप अगले वर्ष सितम्बर से भारत को पहुंचाना शुरु किया जायेगा।

 

छत्तीसगकांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भाजपा में शामिल

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उइके शनिवार को कांग्रेस पार्टी का दामन छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं.मुख्यमंत्री रमन सिंह, पार्टी महासचिव सरोज पांडेय और छत्तीसगढ़ के भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक की मौजूदगी में रामदयाल ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.आदिवासी नेता के रूप में रामदयाल उइके की खासी पहचान है और वर्तमान में वो पाली तानाखार सीट से विधायक भी हैं. लिहाजा उनका कांग्रेस छोड़ना पार्टी के लिए झटका माना जा रहा है.

 

जम्मू-कश्मीर में शहरी स्‍थानीय निकाय के तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है.
कश्मीर के बारामुला के उरी में 75.34 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं जम्मू संभाग के सांबा ज़िले में सबसे अधिक 82 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. सांबा जिले में 56 वार्ड के लिए 84 महिलाओं समेत कुल 242 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि सांबा जिले में कुल 31 हजार 818 मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओँ की संख्या 15,510 है.

 

समाचार संक्षेप में -


चक्रवाती तूफान तितली पूर्वोत्तर दिशा की ओरबढ़ गया है। मौसम विभाग ने तूफान के असर से अगले 24 घंटों में असम, मेघालय, नगालैंडऔर मणिपुर में कई स्‍थानों पर तेज वर्षा होने की चेतावनी दी है। पश्चिम बंगाल के गांगेयक्षेत्र और बंगलादेश के सीमावर्ती इलाकों में फिर से कम दबाव के क्षेत्र के असर सेअगले 12 घंटों में पश्चिम बंगाल और बंगलादेश के तटवर्ती इलाकों में 30 से 40 किलोमीटरप्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और समुद्र की स्थिति खराब रहने का संभावना है।

भारतीय नौसेना ने ओमान तट के निकट सलाह बंदरगाहपर लुबान चक्रवाती तूफान में फंसे कई पोतों पर सवार चालक दल के लगभग 130 सदस्‍यों कोबचा लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इनमें अधिकतर लोग गुजरात के हैं।

राजस्‍थान में जयपुर के शास्‍त्रीनगर इलाकेमें 18 और लोगों में जीका वायरस के लक्षण पाए जाने से इसके पीडि़तों की संख्‍या बढ़कर50 हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह वायरस शहर के सिंधी कैंप इलाके मेंभी फैल गया है।

दो सौ से अधिक दल जीका प्रभावितइलाकों में सर्वे कर रहे हैं। वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए प्रभावित इलाकों मेंफोगिंग तथा अन्‍य लार्वाविरोधी गतिविधियां चलाई जा रही हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग केअधिकारियों के अनुसार इलाज के बाद तीस रोगी अब ठीक हो चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभागअब उन गर्भवती महिलाओं पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रहा है, जिनके गर्भावस्‍था के अभी तीनमहीने भी पूरे नहीं हुए हैं।

सुप्रसिद्ध संगीतज्ञ अन्‍नपूर्णा देवी का आज मुम्‍बई के एक अस्‍पताल में निधन होगया। वे 91 वर्ष की थी। अस्‍पताल सूत्रों ने बताया कि अन्‍नपूर्णा देवी ने तड़के तीनबजकर 51 मिनट पर अंतिम सांस ली। वे लम्‍बे समय से बीमार थीं। बाबा अल्‍लाउद्दीन खानकी पुत्री और शिष्‍या अन्‍नपूर्णा देवी हिन्‍दुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत की श्रेष्‍ठसुरबहार वादक थी।

नेपाल में भारी भूस्‍खलन में कोरिया के पांचनागरिकों सहित आठ पर्वतारोही मारे गए हैं। हमारे संवाददाता ने बतायाहै कि मृतकों को लाने के लिए आज सुबह भेजा गया हेलीकॉप्‍टर खराब मौसम के कारण वहांनहीं उतर सका।

माउंट गुरजा में बर्फीले तूफान में पांच कोरियाई और तीन नेपाली पर्वतारोहियों कीकल शाम मौत हो गई। हादसे के वक्‍त ये पर्वतारोही सात हजार एक सौ 93 मीटर ऊंचे माउंटगुरजा के आधार शिविर पर आगे बढ़ने के लिए मौसम साफ होने की प्रतीक्षा कर रहे थे। हादसेमें एक नेपाली पर्वतारोही लापता भी है। बचाव और तलाश अभियान में खराब मौसम और बर्फीलीहवाओं की वजह से दिक्‍कत आ रही है।

 

14/01/2018

 

  रूस के सोयूज रॉकेट को खराबी के चलते वापस उतारना पड़ा

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुए रूस के सोयूज रॉकेट को खराबी के चलते वापस उतारना पड़ा। आईएसएस जा रहे इस सोयूज रॉकेट में दो सदस्य सवार थे। रूस ने इस घटना की जांच के आदेश दिए।अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुए रूस के सोयूज रॉकेट को खराबी के चलते वापस उतारना पड़ा। आईएसएस जा रहे इस सोयूज रॉकेट में दो सदस्य सवार थे। इसे उस वक्त आपात स्थिति में उतरना पड़ा जब गुरूवार को रवाना होने के कुछ ही देर बाद वह नाकाम हो गया। अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी ओवचीनिन को कजाकिस्तान में रॉकेट से सुरक्षित निकाला गया। उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। ओवचिनिन की यह दूसरी अंतरिक्ष यात्रा थी। फिलहाल रूसी जांच अधिकारियों ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है।

 

 कम से कम प्रीमियम पर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की केन्द्र सरकार  की योजना
आम लोगों को कम से कम प्रीमियम पर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना महाराष्ट्र में काफी लोकप्रिय हो रही हैं। बैंकों ने सभी व्‍यक्तिगत बचत खाताधारकों को इन योजनाओं के दायरे में शामिल कर लिया है।एकबार पंजीकृत करने से यह बीमा पॉलिसी जब तक बैंक खाता चालू है, तब तक चालू रहती है। बाइट:- मैने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा निकाला है। इसके लिए मेरे बैंक खाते में से हर साल केवल 342 रूपये कटौती होती है। मेरे पश्चात इस योजना के माध्यम से मेरे परिवार को चार लाख रूपये तक की सुरक्षा मिलेगी। इस योजना के कारण मेरे परिवार का भविष्य सुरक्षित हुआ है। समुचे देश में अब तक करीबन साढ़े पांच करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कवरेज मिल चुका है और इस योजना में अब तक एक लाख से अधिक दावे का भुगतान भी किया जा चुका है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में भी साढे तेरह करोड से अधिक लोगों को कवरेज किया जा चुका है और हर हफ्ते में तकरीबन डेढ लाख से अधिक लोग इसमें शामिल हो रहे हैं। इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि, समुचे देश में इन दोनो सामाजिक सुरक्षा योजना का प्रसार तेज गति से हो रहा है।

 

पीएम ने मानवाधिकार आयोग की स्थापना के रजत जयंती समारोह में की शिरकत

मानवाधिकार आयोग की स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने पर नई दिल्ली में रजत जयंती समारोह मनाया गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की. उनके साथ गृहमंत्री राजनाथ सिंह, संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और आयोग के अध्यक्ष एचएल दत्तू भी उपस्थित रहे.प्रधानमंत्री ने मानवाधिकार आयोग के इस ऐतिहासिक पल पर एक डाक टिकट जारी किया. इसके अलावा उन्होंने एक वेबसाइट को भी लॉन्च किया.इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने मानवाधिकार के लिए अनेक कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं. यहां तक कि पीएम आवास योजना के तहत हर गरीब को मकान देने की योजना सरकार ने बनाई है.पीएम ने कहा कि मानवाधिकार आयोग का कार्य दबे लोगों को उठाना है. पीएम मोदी ने कहा सरकार सबका साथ सबका विकास लेकर आगे बढ़ रही है.इस मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के दर्शन में सहअस्तित्व और मानवता का सिद्धांत सदियों से रहा है. उन्होंने कहा कि मानव की गरिमा के साथ-साथ भारत सभी के सुख-शांति की कामना करता रहा है.

 

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के सिलसिले में बंदियों को किया रिहा

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के सिलसिले में राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों ने नौ सौ से अधिक बंदियों को रिहा किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में इस साल 18 जुलाई की मंत्रिमंडल बैठक में निर्णय लिया गया था कि विशिष्ट श्रेणी के बंदियों को छूट देते हुए तीन चरणों में रिहा किया जाएगा। बंदियों को दूसरे चरण में अगले वर्ष छह अप्रैल को और तीसरे चरण में अगले वर्ष दो अक्तूबर को रिहा किया जाएगा। इस विशेष छूट के तहत जिन श्रेणियों के बंदियों को रिहा किया जाएगा उनमें 55 वर्ष या उससे अधिक आयु की ऐसी महिला और किन्‍नर बंदी शामिल हैं जिन्होंने आधी सजा पूरी कर ली है। पुरुष बंदियों के लिए आयु सीमा 60 वर्ष या इससे अधिक होगी। जिन बंदियों को किसी अपराध में मृत्यु दण्ड सुनाया गया है या फिर जिनके मृत्यु दण्ड को आजीवन कारावास में बदला गया है उन्हें इस छूट का लाभ नहीं मिलेगा।
 

राष्‍ट्रपति ने कहा है कि लोकतंत्र में अधिक से अधिक सूचनाएं उपलब्‍ध कराना महत्‍वपूर्ण

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि लोकतंत्र में अधिक से अधिक सूचनाएं उपलब्‍ध कराना महत्‍वपूर्ण है। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय सूचना आयोग के 13वें वार्षिक सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि लोगों को यह जानने का अधिकार है कि कैसे शासन चल रहा है, सार्वजनिक धन कैसे खर्च हो रहा है और राष्‍ट्रीय संसाधनों का उपयोग किस तरह किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह जानना उनका अधिकार है कि सरकारी सेवायें किस तरह पहुंचाई जा रही हैं तथा लोक निर्माण और कल्‍याणकारी कार्यक्रम किस तरह चलाये जा रहे हैं। श्री कोविंद ने कहा कि सूचना का अधिकार नागरिकों और प्रशासन के बीच विश्‍वास के सामाजिक अनुबंध को और मजबूत करता है। राष्ट्रपति ने कहा कि प्रशासन और नागरिकों का एक दूसरे में भरोसा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्‍टाचार और सार्वजनिक धन की बर्बादी पर अंकुश लगाने के लिए संसाधनों का समुचित उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सम्‍मेलन में सभी मौजूदा और पूर्व मुख्‍य सूचना आयुक्‍त, केन्‍द्रीय सूचना आयोग और राज्‍य सूचना आयोगों के आयुक्‍त, सूचना अधिकार कार्यकर्ता तथा सूचना अधिकार अधिनियम के कार्यान्‍वयन से जुड़े गैर सरकारी संगठन भाग ले रहे हैं।

करदाताओं की संख्या 7.6 करोड़ होने की उम्मीद: जेटली
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा, देश में प्रत्‍यक्ष कर संग्रह में हर साल 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि। महालेखाकारों के सम्‍मेलन में वित्त मंत्री ने मौजूदा सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या 7.6 करोड़ होने की जताई उम्मीद।वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि कर संग्रह में हर साल 15 से 20 प्रतिशत की क्रमिक वृद्धि हो रही है। कल नई दिल्‍ली में 29वें सीएजी कांफ्रेंस के समापन सत्र को संबोधित करते हुए वित्‍तमंत्री ने कहा कि कड़ाई से नियमों का पालन करने के कारण प्रत्‍यक्ष कर संग्रह में वृद्धि हो रही है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा देश की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है और इसके साथ ही आने वाले दिनों में सीएजी की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगी।
 

मध्‍य एशिया के साथ भारत के सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक संबंध सदियों पुराने : विदेश मंत्री
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि मध्‍य एशिया के साथ भारत के सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक संबंध सदियों पुराने हैं। ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि मध्‍य एशियाई देशों में भारत के लिए प्रेम समान पारिवारिक और सांस्‍कृतिक मूल्‍यों के कारण हैं। उन्‍होंने कहा कि इन देशों के साथ भारत के संबंध एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान नई ऊंचाई तक पहुंचे हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इन देशों के साथ हमारा रिश्ता जितना ऊंचा हुआ है वह आगे और ऊंचा होता जाएगा। अगर आप देखों तो इतने कम समय में इतनी बड़ी यात्रा हो गई। प्रधानमंत्री जी यहां आए, अभी एक दिन पहले राष्ट्रपति जी यहां होकर गए। मेरी ये स्वयं की दूसरी यात्रा है। ये बताते हैं कि ये मध्य एशियाई देश जिसमें तजाकिस्तान भी शामिल है, ये तजाकिस्तान हमारे लिए क्या महत्व रखता है।

मतदाता सूचियों में फर्जी मतदाताओं के नाम होने की कोई गुंजाइश नहीं : मुख्‍य निर्वाचन
मतदाता सूची के बारे में बोगस वोटर होने की कोई संभावना नहीं है। हां, ये जरूर है कि डुप्लीकेट वोटर्स हो सकते हैं और उनको पूरे वेरिफिकेशन के बाद डिलीट करने का काम बहुत तेजी से चल रहा है और जहां इलेक्शन आते हैं जिन स्टेट्स में जैसे मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम इनमें ये काम हम इलेक्शन के पहले पूरा कर लेते हैं, तो इसलिए ऐसी शिकायत के लिए कमीशन खुद ही कोई गुंजाइश नहीं छोड़ता है कि मतदाता सूची में किसी भी तरह का कोई भी डिफेक्ट बना रहे। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त की इस टिप्‍पणी से पहले उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कांग्रेस नेता कमलनाथ और सचिन पायलट की दो अलग अलग याचिकाएं खारिज कर दीं। याचिकाओं में निर्वाचन आयोग को मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में मसौदा मतदाता सूची उपलब्‍ध कराने का निर्देश देने की मांग की गई थी। उच्‍चतम न्‍यायालय ने इन नेताओं की याचिका पर 8 अक्‍टूबर को फैसला सुरक्षित रखा था। मध्‍यप्रदेश में विधानसभा चुनाव 28 नवम्‍बर को और राजस्‍थान में 7 दिसम्‍बर को होना है।

समाचार संक्षेप में


* रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन आज पेरिस के निकट राफेल विमान कारखाने में विनिर्माण कार्य में प्रगति का जायज़ा लेंगी। श्रीमती सीतारामन तीन दिन की फ्रांस यात्रा पर कल पेरिस पहुंची थी। उन्‍होंने पेरिस में फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दोनों देशों के बीच सामरिक तथा रक्षा सहयोग और मजबूत करने के उपायों पर बातचीत की। यह बातचीत भारत और फ्रांस के रक्षा मंत्रियों के बीच निर्धारित वार्षिक वार्ता के तहत हुई।


* दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज दिल्‍ली सरकार के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसके तहत गुरू तेग बहादुर अस्‍पताल में दिल्‍ली से बाहर के मरीजों की तुलना में दिल्‍ली के मरीजों के इलाज को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए थे। मुख्‍य न्‍यायाधीश राजेन्‍द्र मेनन और न्‍यायाधीश वी के राव की पीठ ने इस संबंध में एक जनहित याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रखा। याचिका में आम आदमी पार्टी की सरकार की प्रायोगिक परियोजना को चुनौती दी गई थी।

* नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने एयर इंडिया की त्रिची-दुबई उड़ान में आज तड़के हुई दुर्घटना की उच्‍चस्‍तरीय जांच के निर्देश दिये हैं। त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही विमान के पहिये एक दीवार से टकरा गये, लेकिन विमान को कोई क्षति नहीं पहुंची। बाद में उसे आपात स्थिति में मुम्‍बई में उतारना पड़ा।

* प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को निशुल्‍क डिजिटली साक्षर बनाना है। इससे आजीविका के लिए नये अवसर सृजित हो रहे हैं। हमारे पुणे संवाददाता ने ग्राउंड रिपोर्ट में बताया कि यह योजना किस तरह लोगों को स्‍मार्ट फोन और कम्‍पयूटर जैसे उपकरणों के उपयोग और डिजिटल लेन-देन की जानकारी उपलब्‍ध करा रही है।

 

माचार पत्रों की सुर्खियों से


चौथी औद्योगिक क्रांति के आगाज़ पर नई दिल्‍ली में विश्‍व आर्थिक मंच के एक केन्‍द्र की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बयान को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है - तकनीकी से नौकरियां घटेंगी नहीं, बदलेंगी। पिछली औद्योगिक क्रांतियों में पीछे रह गया था भारत, लेकिन चौथी क्रांति में रहेगा आगे।

जम्‍मू-कश्‍मीर में सीमावर्ती जिले हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में हिजबुल आतंकी की मुठभेड़ में मौत पर जनसत्‍ता लिखता है - अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय का शोध छात्र रहा था यह आतंकवादी।

हत्‍या के मामलों में हिसार के सतलोक आश्रम के संचालक रामपाल के दोषी करार दिए जाने को हिन्‍दुस्‍तान ने प्रमुख खबर बनाया है। पत्र का कहना है कि मामला राम-रहीम का हो, आसाराम का या फिर रामपाल का। इन सभी ने आश्रमों और डेरों के स्‍याह पक्ष को तो उजागर किया ही साथ ही यह भी सामने आया कि समर्थकों को ढाल के रूप में इस्‍तेमाल कर स्थितियों को कितना जटिल बनाया जा सकता है।

 

अविरल स्‍वच्‍छ गंगा के लिए एक सौ 11 दिन से अनशन पर बैठे आईआईटी के पूर्व प्रोफेसर और पर्यावरणविद प्रो. जी.डी. अग्रवाल के निधन पर अखबारों ने टिप्‍पणी की है। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं - गंगापुत्र का दुखद अंत। जनसत्‍ता की श्रद्धांजलि है - गंगा की रक्षा के लिए पर्यावरण संत ने तज दिए प्राण।

उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश की अवमानना पर रियल एस्‍टेट कंपनी आम्रपाली समूह के निदेशकों पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - और 15 दिन तक पुलिस की निगरानी में रहेंगे।


13/10/2018

सामाजिक बदलाव के लिए अहम है चौथी औद्योगिक क्रान्ति: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच के चौथे औद्योगिक क्रान्ति सेन्टर को किया लॉन्च, कहा भारत उठाएगा इसका पूरा लाभ, चौथी औद्योगिक क्रान्ति को ग़रीबी हटाने और सामाजिक बदलाव के लिए बताया अहम, मिनिमम गर्वमेंट मैक्सिमम गर्वनेंस के लक्ष्य को हासिल करने में भी मिलेगी मदद।प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया की चौथी औद्योगिक क्रान्ति को सामाजिक बदलाव के लिए अहम बताया। मुबंई में विश्व आर्थिक मंच के सहयोग से बनें सेंटर का शुभारंभ प्रधानमंत्री ने राजधानी दिल्ली में किया। इस सेंटर का लक्ष्य केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, निजी क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय संगठन और सिविल सोसायटी के साथ मिलकर उपकरण बनाने पर काम करेगा जो सरकार के तकनीक आधारित कामकाज में तेजी लाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रान्ति ग़रीबी हटाने में मददगार साबित होगा।विश्व में बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था के बीच मुबंई का ये केंद्र ज़रुरतों के मुताबिक़ ख़ास तौर पर तीन चीज़ों पर ज़्यादा से ज़्यादा काम करेगा। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन और ड्रोन तकनीक शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्लॉकचेन के ज़रिए मिनिमम गर्वमेंट मैक्सिमम गर्वनेंस के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि इसके ज़रिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और जीवन जीने के स्तर में सुधार आएगा।

 

सतलोक आश्रम के संचालक रामपाल को ठहराया दोषी
2014 में हिसार के सतलोक आश्रम प्रकरण हत्या मामले में अदालत ने रामपाल को दोषी करार ठहराते हुए सज़ा पर फैसला 16-17 अक्टूबर को सुनाने का फैसला किया है। रामपाल हत्या के 2 मामलों में आरोपी थे और इन दोनों मामलों में कोर्ट ने उन्हें दोषी ठहराया है। पुलिस ने हिंसा फ़ैलाने के आरोप में रामपाल के अलावा 15 लोगों पर और एक अन्य मामले में रामपाल समेत 14 लोगों पर 2014 में केस दर्ज किया था।रामपाल पर लगे आरोपों की सुनवाई के लिए हिसार की सेंट्रल जेल के भीतर ही अदालत लगाया गया। फैसले के मद्देनज़र गुरुवार सुबह से ही पूरे हिसार में सुरक्षा के कड़े इंतेज़ाम किये गए ताकि को अप्रिय घटना न हो। साथ ही रामपाल के समर्थकों की भीड़ को हिसार शहर में प्रवेश से रोकने के लिए पुरे जिले में धारा-144 लगा दी गई और सीमाएं सील कर दी गई। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए शहर भर में तक़रीबन 2000 सुरक्षा बलों की नियुक्ति की गई। रामपाल के समर्थकों द्वारा उपद्रव होने की आशंका के चलते जेल के ही अंदर ही विडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए रामपाल की पेशी की गई।

 

 चक्रवाती तूफान 'तितली' हुआ कमजोर

ओडिशा पर चक्रवात तितली का ख़तरा मंडरा रहा है. चक्रवाती तूफ़ान तितली काफ़ी गंभीर क़िस्म का बताया जा रहा है, जिसमें 140-150 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार वाले तूफ़ान के साथ ही 165 किमी प्रति घंटा वाली धूल भरी आंधी का ख़तरा है.तूफान आज तड़के 5.30 बजे दक्षिणी ओडिशा तट से टकराएगा. यह सबसे पहले गंजम ज़िले पहुंचेगा. गंजम के साथ खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा ज़िलों में इसका सबसे ज्यादा ख़तरा है.तूफान के मद्देनजर ज़िला प्रशासन को चुस्त-दुरुस्त रहने को कहा गया है और चक्रवात के तुरंत बाद सड़क, बिजली और पानी की व्यवस्था बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही अगले आदेश तक मछुआरों के समुद्र में जाने पर रोक भी लगा दी गई है.मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बैठक कर हालात की समीक्षा की. राज्य सरकार ने सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन फ्रांस की तीन दिन की यात्रा पर पेरिस पहुंची
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन फ्रांस की तीन दिन की यात्रा पर पेरिस पहुंच गई हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, श्रीमती सीतारामन फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के साथ दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने के बारे में व्यापक बातचीत करेंगी। वे आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगी। दोनों रक्षामंत्रियों के बीच सैन्य ढांचे और हथियारों के संयुक्त उत्पादन पर चर्चा होने की भी संभावना है। इस वर्ष मार्च में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों ने सामरिक संबंध बढ़ाने और आतंकवाद का मुकाबला करने में सहयोग करने के बारे में सहमति व्यक्त की थी। दोनों पक्षों ने युद्धपोतों के लिए अपने नौसैनिक अड्डे खोलने सहित एक-दूसरे के सैन्‍य ठिकानों का उपयोग करने के सामरिक समझौते पर भी हस्‍ताक्षर किए थे।
 

केंद्र सरकार ने गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने के लिए एक अधिसूचना जारी की

केंद्र सरकार ने गंगा को स्वच्छ, निर्मल और अविरल बनाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है. केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को एक संवादाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी.जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गंगा को साफ करने का अभियान जोरशोर से चल रहा है और प्रधानमंत्री ने गंगा को स्वच्छ बनाने का जो सपना वादा किया था, वह जल्द ही पूरा होने वाला है.

 

गोरखा समुदाय के लोगों की नागरिकता के बारे में राज्‍य सरकार को स्थिति स्‍पष्‍ट की
केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिक अधिनियम, 1946 के अनुसार असम में रह रहे गोरखा समुदाय के लोगों की नागरिकता के बारे में राज्‍य सरकार को स्थिति स्‍पष्‍ट कर दी है। केन्‍द्र ने कहा है कि संविधान लागू होते समय गोरखा समुदाय के जो लोग भारतीय नागरिक थे या जिन्‍हें जन्‍म से ही भारतीय नागरिकता प्राप्‍त है वे विदेशी नागरिक नहीं माने जाएंगे। इसके अलावा जिन्‍होंने पंजीकरण या स्‍वाभाविक रूप से भारतीय नागरिकता प्राप्‍त की है, उन्‍हें भी भारतीय नागरिक माना जाएगा। राज्‍य में गोरखा समुदाय के कुछ लोगों को विदेशी नागरिक ट्राइब्‍यूनल में भेजे जाने के मामले को लेकर हाल ही में ऑल असम गोरखा स्‍टूडेंट्स यूनियन ने केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट कर उन्‍हें एक प्रतिवेदन सौंपा था।

 

केंद्र सरकार ने रेल कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस की दी मंज़ूरी

त्योहारों के इस सीजन में केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को रेल कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट ने नॉन गैजेटेड यानि गैर राजपत्रित रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का वेतन बोनस के रूप में देने पर फैसला किया है. साथ ही कैबिनेट ने नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग के गठन को मंजूरी दे दी. इसके अलावा कैबिनेट ने लंबे समय से घाटे में चल रही पेट्रोलियम से जुड़ी कंपनी वाइको लारी लिमिटेड को बंद करने का फैसला किया है. इसके साथ ही कई शौक्षिक संस्थानों के विस्तार का भी फैसला लिया गया.त्योहारों के मौसम की शुरुआत पर ही रेल कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने तोहफे का एलान किया है. रेलवे के सभी नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस दिया जाएगा. कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दी है. इससे हर एक कर्मचारी को करीब 18 हजार रुपये की बोनस राशि मिलेगी. रेलवे के करीब 11.91 लाख कर्मचारियों को ये बोनस दिया जाएगा.

 

विश्व मोटापा दिवस 2018 मनाया गया

 विश्व मोटापा दिवस 2018 है। मोटापे और इससे होने वाली बिमारियों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 11 अक्टूबर को दुनिया भर में मोटापा दिवस मनाया जाता है।असंयमित खान-पान तथा शारीरिक श्रम में कमीं की वजह से मोटापा आज के दौर की सबसे आम समस्याओं में से एक है।
विश्व संगठन के अनुसार दुनिया भर में 1 अरब 20 करोड़ लोग मोटे लोगों की श्रेणी में हैं। यह समस्या भारत जैसे विकासशील देश में भी तेजी से बढ़ रही है। एक अनुमान के अनुसार केवल भारत मे ही ढाई करोड़ लोग मोटापे से ग्रस्त हैं।मोटापा हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के अलावा जोड़ों की समस्याओं , संतानहीनता और कुछ तरह के कैंसर की आशंका को भी बढ़ाता है। विश्व मोटापा दिवस का लक्ष्य लोगों को मोटापे से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरुक करना है।

 

एफएटीएफ के रडार पर पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में

टेरर फंडिंग को लेकर मुश्किल में फंसा पाकिस्तान। आतंकवाद को लेकर पाक के दावों की पड़ताल करने के लिए पाकिस्तान पहुंची फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स की टीम , दोषी साबित होने पर विदेश मदद पर लग सकती है रोक।आंतकवाद को पोषित करते करते पाकिस्तान अब बेहद गंभीर आर्थिक संकट में भी फंसता जा रहा है। पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स यानि FATF ने ग्रे लिस्ट में पहले ही डाल दिया था जिसके बाद FATF की टीम अब पाकिस्तान में जांच करने पहुंची है। FATF की टीम इस बात की जानकारी जुटायेगी कि पाकिस्तान ने टेरर फंडिंग को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं।पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही ये ऐलान किया था कि वे देश में विकास के जरिये एक नया पाकिस्तान बनायेंगे, लेकिन जिस तरह से लगातार ख़बरें आ रही है उससे तो यही लगता है कि पाकिस्तान न तो आतंक का राह छोड़ सकता है और न ही वहां विकास की कोई नयी राह निकल रही है । पहले बात आतंकवाद की करें तो फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स यानि FATF की ओर से पाक को ग्रे लिस्ट में डाले जाने के बाद उसकी एक टीम जांच के लिए इस्लामाबाद के दौरे पर है ।

 

रीयल एस्टेट कंपनी आम्रपाली की नौ संपत्तियां सील करने का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने रीयल एस्टेट कंपनी आम्रपाली की नोएडा और अन्य स्थानों में स्थित नौ संपत्तियां सील करने का निर्देश दिया है। इन संपत्तियों में आम्रपाली समूह की 46 कंपनियों से जुड़े दस्तावेज हैं। न्यायमूर्ति यू.यू. ललित और डी.वाई.चन्द्रचूड़ की पीठ ने समूह की नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सात तथा बिहार के राजगीर और बक्सर में दो संपत्तियों को सील करने का निर्देश देते हुए कहा कि इन संपत्तियों की चाबी उच्चतम न्यायालय के रजिस्ट्रार को सौंपी जाएं।उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को आम्रपाली समूह के तीन निदेशकों को अदालत के आदेश का पालन न करने के कारण पुलिस हिरासत में भेज दिया था।

 

अमरीका और चीन से विश्‍व व्‍यापार नियमों का पालन करने का आग्र‍ह

विश्‍व बैंक और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुखों ने अमरीका और चीन से विश्‍व व्‍यापार नियमों का पालन करने और चीन की प्रौद्योगिकी विकास रणनीति पर बने विवाद को सुलझाने का आग्र‍ह किया है। अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टिना लागार्द ने चीन और अमरीका को नरम रूख अपनाने और विश्‍व व्‍यापार व्‍यवस्‍था पर अपना रूख तय करने की सलाह दी है। सुश्री लागार्द और विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिमयोंग किम ने इंडोनेशिया के बाली द्वीप में हो रही वित्‍तीय संस्‍थाओं की वार्षिक बैठक के मौके पर यह बात कहीं।


समाचार संक्षेप में


* बांग्‍लादेश की एक अदालत ने वर्ष 2004 में प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्‍या की साजि़श रचने के मामले में पूर्व उप गृहमंत्री सहित 19 लोगों को मौत की सज़ा सुनाई है। विपक्षी बांग्‍लादेश नेशनलिस्‍ट पार्टी प्रमुख खालिदा जि़या के भगोड़े बेटे और राजनीतिक उत्‍तराधिकारी तारिक रहमान को उम्रकैद की सज़ा दी गई है।
 

* विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज शंघाई सहयोग संगठन के देशों के प्रमुखों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए ताजिकिस्‍तान के लिए रवाना हो गई हैं। दो दिन की यह बैठक दुशाम्‍बे में हो रही है। परिषद की इस बैठक में भारत को अफगानिस्‍तान, बेलारूस, ईरान तथा मंगोलिया जैसे पर्यवेक्षक देशों और शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍य देशों के साथ चर्चा का अवसर मिलता है।

* जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में चल रहे स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए अपनी सरकार की ओर से पूरी सहायता की पेशकश की है।
 

* आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोप में मीडियाकर्मी राघव बहल के आवास और कार्यालय पर छापे मारे हैं। सूत्रो के अनुसार आयकर विभाग की टीम ने आज सवेरे राघव बहल के नोएड़ा स्थित परिसरों पर छापेमारी की। ये छापेमारी विभिन्‍न लाभार्थियों द्वारा प्राप्‍त फर्जी दीर्घावधि पूंजीगत लाभ के मामले से जुड़े दस्‍तावेज और अन्‍य सबूतों की तलाश के लिए की जा रही है।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। ट्वीट संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि जय प्रकाश नारायण ने स्वतंत्रता सेनानी और लोकतंत्र के प्रहरी के रूप में राष्ट्र को प्रेरित किया। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि भारत के लोकतांत्रिक स्वरूप के प्रति उनकी निष्‍ठा को हमेशा याद किया जाएगा।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नानाजी देशमुख की जयंती के अवसर पर उन्‍हें श्रद्धाजंलि अर्पित की है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि नानाजी देशमुख ने देश के गांवों के उत्‍थान और किसानों के कल्‍याण के लिए अथक प्रयास किए। प्रधानमंत्री ने कहा कि नानाजी देशमुख की संचालन क्षमता सराहनीय रही है।

* छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद राज्‍य में आदर्श आचार संहिता लागू करने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

* छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद अधिकांश राजनीतिक होर्डिंग और प्रचार सामग्री हटा‍दी गई है। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन प्रदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अब तक शासकीय सार्वजनिक और निजी परिसरों से संपत्ति विरूपण की कार्रवाई करता है

फिर होर्डिंग, झंडे, बैनर और वोलवेटिंग वगैरह हटा दी गई हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से स्‍पष्‍ट निर्देश हैं कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से ऐसी प्रचार सामग्री आचार संहिता का उल्‍लंघन मानी जायेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए रायपुर से मैं शुक्‍ला।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


च्चतम न्यायालय द्वारा विभिन्न मामलों में आदेश दिए जाने को आज अधिकतर अखबारों ने प्रमुखता दी है। बकौल जनसत्ता-रियल एस्टेट आम्रपाली समूह की नोएडा, ग्रेटर नोएडा और बिहार में नौ संपत्तियां सील करने का आदेश।

 

नवभारत टाइम्स लिखता है- ग्रेटर नोएडा ऑथरिटी पर कर्ज 5 हजार आठ सौ करोड़, इसमें आम्रपाली पर ही बकाया अथॉरिटी का तीन हजार करोड़ बकाया।

हिंदुस्तान की सुर्खी है उत्तर प्रदेश सरकार ने रियल स्टेट-2018 से जुड़ी नियमावली को मंजूरी दी। बिल्डर बुकिंग राशि 10 फीसदी से अधिक नहीं ले सकेंगे।


राष्ट्रीय सहारा ने राफाल मामले पर उच्चतम न्यायालय के हवाले से लिखा है-बताओ कैसे-कैसे खरीदा राफाल। सरकार से सीलबंद लिफाफे में मांगा जवाब।
दैनिक जागरण की बड़ी खबर है, दहलने से बचा पंजाब, हॉस्टल से तीन आतंकी गिरफ्तार।


राष्ट्रीय सहारा की खबर है- कॉलेजों में मूल दस्तावेजों की फोटोकॉपी से ही मिल जाएगा एडमिशन, दाखिला छोड़ने पर संस्थान को वापस करनी होगी पूरी फीस।


देश में घूस लेने वाले ही नहीं देने वाले भी बढ़ रहे हैं-हिंदुस्तान ने ट्रांसपरेसी इंटरनेशनल इंडिया की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है। इस साल 11 फीसदी ज्यादा लोगों ने रिश्वत दी।

देश में पहली बार हुआ खोपड़ी का सफल प्रतिरोपण, राजस्थान पत्रिका के अनुसार पुणे के डॉक्टरों का कमाल, चार वर्षीय बच्ची को थ्री-डी खोपड़ी लगाई।

 

12/10/2018

 

 

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने प्रधानमंत्री के जीएसटी, दिवाला संहिता जैसे सुधारों की प्रशंसा की

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीएसटी, दिवाला संहिता जैसे सुधारों की प्रशंसा की। चालू वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत रहने का अनुमान जताया।केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के सुधारों की दुनिया भर में तारीफ होती रही है । इन सुधारों और नीतियों पर एक बार फिर से मुहर लगायी है अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने । साथ ही आईएमएफ ने इस साल और अगले साल भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ रही बड़ी अर्थव्यवस्था के तौर पर रहने का अनुमान जताया है । बाली में आईएमएफ और विश्वबैंक की सालाना बैठक के दौरान जारी अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में आईएमएफ ने भारत की वृद्धि दर सात फीसदी से ज्यादा रहने का अनुमान लगाया है । रिपोर्ट में कहा गया है - ''भारत की आर्थिक वृद्धि 2018 में 7.3 प्रतिशत और 2019 में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। ये 2017 के 6.7 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर से अधिक है। आईएमएफ के मुताबिक मध्यम अवधि में भारत की आर्थिक वृद्धि 7.75 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

 

सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है : राष्‍ट्रपति

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जवाबदेही, पारदर्शिता और सुशासन को और आगे बढ़ाने की जरूरत पर आत्‍मनिरीक्षण और विचार विमर्श की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि नियंत्रक और महालेखा परीक्षक--सीएजी राज्‍यों की लेखा परीक्षा संस्‍थाओं से सहयोग करके उन्‍हें क्षमता निर्माण और दिशा निर्देश तैयार करने संबंधी परामर्श जारी करने, लेखा परीक्षा प्रक्रिया तथा मानदंड विकसित करने की ट्रेनिंग दे सकते हैं। आज नई दिल्‍ली में महालेखाकारों के दो दिन के सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि सरकार डिजिटल इंडिया बनाने की दिशा में तेजी से प्रगति कर रही है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि डेढ़ सौ साल पुरानी यह संस्‍था देश की अपेक्षाओं के अनुरूप काम करती आ रही है और जवाबदेही की व्‍यवस्‍था करने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करती है कि कम खर्च में सही काम हो।

 

केन्‍द्र से रफाल लड़ाकू विमान खरीद की प्रक्रिया का ब्‍यौरा सीलबंद लिफाफे में देने को कहा:SC
उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज केन्‍द्र से रफाल लड़ाकू विमान खरीद के फैसले की प्रक्रिया का ब्‍यौरा सीलबंद लिफाफे में देने को कहा है, लेकिन स्‍पष्‍ट किया है कि उसे फ्रांस से लिए जाने वाले विमानों की कीमत और तकनीकी जानकारी नहीं चाहिए। मांगी गई जानकारी 29 अक्‍तूबर तक देनी है और जनहित याचिकाओं पर अगली सुनवाई 31 अक्‍तूबर को होगी।प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति एस. के. कौल तथा न्‍यायमूर्ति के. एम. जोसेफ की पीठ ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि वह याचिकाओं में लगाए गए आरोपों पर ध्‍यान नहीं रख रही है। अटॉर्नी जनरल के. के वेणुगोपाल ने शीर्ष न्‍यायालय में बताया कि यह मुद्दा राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है और ऐसे मामलों की न्‍यायिक समीक्षा नहीं की जा सकती।
 

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव का दूसरा चरण

जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी, 16 अक्टूबर तक चार चरण में होने वाले मतदान की 20 अक्टूबर को होगी मतगणना।जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। राज्य के 13 जिलों के 384 वार्डों में आज वोटिंग जारी है जिनमें से 7 जिले घाटी से हैं जबकि 6 जिले जम्मू के है। श्रीनगर शहर की तो यहाँ दूसरे चरण में 20 वार्डों पर वोटिंग हो रहा है। कुल मिलाकर दूसरे चरण में कश्मीर घाटी में 11 नगरीय निकाय के लिए जबकि जम्मू डिवीज़न के किश्तवाड़, रामबन, डोडा, उधमपुर, रियासी, कठुआ में 18 नगरीय निकाय के लिए वोट डालें जा रहे हैं।दूसरे चरण में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों में से 384 वार्डों के लिए 1,198 उम्मीदवारों ने नामांकन दायर किये थे लेकिन नामांकन जांच प्रक्रिया और नाम वापस लेने के बाद 1,095 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। जिसमे से 65 प्रत्याशियों को पहले ही निर्विरोध चुना जा चूका है। इस 65 प्रत्याशियों में 61 प्रत्याशी कश्मीर घाटी के हैं।

 

सोशल मीडिया पर अच्‍छा व्‍यवहार अपनाने का आह्वान
सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍य वर्धन राठौड़ ने इंटरनेट और सोशल मीडिया पर अच्‍छा व्‍यवहार अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस बारे में जागरूकता लाने की जरूरत है। सोशल मीडिया को पूरी जिम्‍मेदारी के साथ इस्‍तेमाल करने की जरूरत के बारे में फेसबुक लाइव चर्चा में श्री राठौड़ ने कहा कि इस दिशा में माता-पिता और अध्‍यापक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। श्री राठौड़ ने कहा -श्री राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी से अपने मासिक प्रसारण मन की बात में जोर दिया है कि सोशल मीडिया का लोगों के फायदे के लिए जिम्‍मेदारी के साथ इस्‍तेमाल किया जाये।

 

चक्रवाती तूफान 'तितली' के और तेज होने की संभावना

अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान 'तितली' के ओडिशा और उत्‍तरी आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों को पार करने की आशंका। मछुआरों को समुद्र के पास न जाने की सलाह।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठा जबरदस्‍त चक्रवाती तूफान तितली अगले 24 घंटों में और तेज हो सकता है। इसके बृहस्‍पतिवार सुबह तक ओडिशा और उत्‍तरी आंध्रप्रदेश के तटवर्ती इलाकों में गोपालपुर और कलिंगपट्टनम को पार करने की आशंका है। प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र के आसपास न जाने की सलाह जारी की है। ओडिशा सरकार ने तूफान से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।सरकार ने गजपति, गंजाम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों में स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्र आज से बंद रखने के आदेश दिए हैं। सरकार ने 15 जिलों के जिलाधीशों को सतर्क रहने और स्थिति से निपटने के हरसंभव उपाय करने को कहा है। विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने बताया कि बचाव कार्यों में मदद के लिए तीन सौ मोटर नौकाओं की व्यवस्था की गई है। आठ सौ उन्यासी तूफान और बाढ़ राहत केंद्र तैयार रखे गए हैं।

 

व्हाट्सएप ने स्थानीय डाटा संग्रहण प्रणाली स्थापित की

दुनिया की सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग सेवा एप व्हाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के हिसाब से उसने देश के भीतर ही भुगतान संबंधी डाटा रखने की प्रणाली स्थापित की है।आरबीआई ने छह अप्रैल को अपने परिपत्र में भुगतान सेवा देने वाले सभी परिचालकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि भुगतान संबंधी सभी आंकड़ों का संग्रहण उन्हें केवल भारत में ही स्थापित एक प्रणाली में करना होगा। रिजर्व बैंक ने ऐसा करने के लिए कंपनियों को 15 अक्टूबर तक की मोहलत दी थी।व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, भारत में करीब 10 लाख लोग सुरक्षित और साधारण तरीके से एक-दूसरे को पैसा भेजने के लिए व्हाट्सएप की भुगतान सेवा का प्रायोगिक उपयोग कर रहे हैं। रिजर्व बैंक के डाटा संग्रहण संबंधी परिपत्र के अनुपालन के लिए हमने एक प्रणाली स्थापित की है जो भुगतान संबंधी सभी आंकड़ों का भारत में ही स्थानीय तौर पर संग्रहण करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस सेवा को देशभर में शुरू किए जाने की योजना है, ताकि यह देश के वित्तीय समावेश लक्ष्यों को पूरा करने में अपना योगदान कर सके।

 

पुलिस की कार्यप्रणाली में विशेषज्ञता की जरूरत बताई : गृहमंत्री
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों को विश्व स्तर की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए पुलिस की कार्यप्रणाली में विशेषज्ञता की जरूरत बताई है। गृहमंत्री ने कहा कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों को अपनी पेशेवर कौशल और क्षमताओं में वृद्धि के लिए पुलिस अधिकारियों को उनकी रुचि के क्षेत्र में विशेष प्रशिक्षण देने की आवश्यकता पर जोर देना चाहिए। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कल नई दिल्ली में भारतीय पुलिस सेवा के 2017 बैच के परिवीक्षाधीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कानून लागू करने वाली एजेंसियों को अपनी पेशेवर कौशल और क्षमताओं में वृद्धि के लिए पुलिस अधिकारियों को उनकी रुचि के क्षेत्र में विशेष प्रशिक्षण देने की आवश्यकता पर जोर देना चाहिए। गृहमंत्री ने युवा पुलिस अधिकारियों से टेक्‍नोलाजी में तेजी से हो रहे बदलावों और साइबर अपराधों से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए खुद को तैयार करने को कहा। समाचार कक्ष से नईम अखतर।

 

रेल मंत्रालय के करीब 12 लाख गैर राजपत्रित कर्मचारियों को बोनस

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने रेल मंत्रालय के करीब 12 लाख गैर राजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने का प्रस्‍ताव मंजूर कर लिया है। इससे 11 लाख 91 हजार रेल कर्मचारियों को उत्‍पादकता से जुड़ा बोनस दिया जायेगा। इससे सरकार पर 20 अरब 44 करोड़ रूपये का बोझ पड़ेगा। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इससे कर्मचारियों को रेलों की कार्यकुशलता सुधारने की दिशा में काम करने की प्रेरणा मिलेगी।मंत्रिमंडल ने व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए राष्‍ट्रीय परिषद्- एनसीवीईटी के गठन को मंजूरी दे दी है। सूचना प्रौदयोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि कौशल विकास के लिए मौजूदा नियामक संस्‍थाओं- व्‍यावसायिक प्रशिक्षण की राष्‍ट्रीय परिषद् और राष्‍ट्रीय कौशल विकास एजेंसी के विलय की भी मंजूरी दी गई है।मंत्रिमंडल ने व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए राष्‍ट्रीय परिषद्- एनसीवीईटी के गठन को मंजूरी दे दी है। सूचना प्रौदयोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि कौशल विकास के लिए मौजूदा नियामक संस्‍थाओं- व्‍यावसायिक प्रशिक्षण की राष्‍ट्रीय परिषद् और राष्‍ट्रीय कौशल विकास एजेंसी के विलय की भी मंजूरी दी गई है।
 

रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 6 की मौत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में रेल हादसे में मारे गए लोगों के प्रति प्रधानमंत्री ने जताई संवेदना। रेल मंत्री ने की मृतकों के परिजनों को 5 लाख और गंभीर रूप से घायलों को एक लाख के मुआवजे की घोषणा। हादसे में 6 की मौत और 20 से अधिक घायल।उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में हरचंदपूर रेलवे स्टेशन के पास न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में 6 की मौत हो गयी और 20 से अधिक जख्मी हो गए हैं। घटनास्थल पर बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य जारी है। राज्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन से हर संभव सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रूपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर शोक जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने मृतकों को 5 लाख, गंभीर रूप से जख्मी लोगों को 1 लाख रूपये और मामूली रूप से घायल लोगों को 50 हजार मुआवजा देने की घोषणा की है। रेलवे मंत्रालय की अपर महानिदेशक स्मिता वत्स ने बताया कि उत्तरी रेलवे के सुरक्षा आयुक्त घटना की जांच करेंगे।

 

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्‍की हेली ने अपने पद से दिया इस्तीफ़ा

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की भारतीय मूल की राजदूत निक्की हेली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. फॉक्स न्यूज के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली का इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है.हेली ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी थीं. जनवरी, 2017 में ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के चार दिन बाद दक्षिण कैरोलीना की पूर्व गर्वनर की संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में नियुक्ति की पुष्टि हुई थी.

 

समाचार संक्षेप में

 

* भारत और लेबनान के बीच कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों में सहयोग के समझौता ज्ञापन को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी। इससे खेती के सर्वोत्‍तम तरीके अपनाकर कृषि उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।


* सरकार ने भारत और रोमानिया के बीच पर्यटन क्षेत्र के समझौता ज्ञापन को भी समयोपरांत मंजूरी दे दी। इसपर सितम्‍बर में उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु की रोमानिया यात्रा के दौरान हस्‍ताक्षर किए गए थे।


* प्रधानमंत्री सौभाग्‍य योजना के एवज में हम लोगों को स्‍टेट में घरों में बिजली मिला है। ये पहले नहीं था, अभी बिजली मिलने के बाद सब बहुत खुश हैं और बच्‍चे भी ठीक से पढ़ा-पढ़ी कर पा रहे हैं। बिना बिजली की वजह से यहां प्रॉब्‍लम हो रहा था। बिजली आने के बाद थोड़ा अच्‍छा है।

* पूरे देश को बिजली उपलब्‍ध कराने और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा सौभाग्‍य योजना से ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार और व्‍यवसाय के अवसर भी पैदा हो रहे हैं। ये योजना लोगों के जीवन में नई आशा और खुशी लाने में सफल हुई है। कटक से तपन महाराणा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

* नवरात्रि का पर्व आज से श्रद्धा और आस्था के साथ शुरु हो गया है। लोग बड़े सवेरे से ही देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना के लिये मंदिरों में पहुंच रहे हैं। नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा की पूजा शैलपुत्री के रूप में की जाती है।

* अमरीका के दक्षिणी राज्य फ्लोरिडा के तट की ओर बढ़ रहे समुद्री तूफान माइकल के और ज़ोर पकड़ने के बाद इसे 195 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाला तीसरे स्तर का भीषण तूफान घोषित कर दिया गया है। अलबामा, फ्लोरिडा और जॉर्जिया में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गयी है।

* राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी-एनआईए ने माओवादी उग्रवाद के लिए धन उपलब्ध कराने के सिलसिले में झारखंड और पश्चिम बंगाल में 15 स्थानों पर छापे मारे हैं। झारखंड पुलिस की मदद से एनआईए के 15 दलों ने कल विभिन्न कंपनियों के प्रबंधकों के आवासों और कार्यालयों में तलाशी ली थी।तलाशी के दौरान एनआईए ने भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आम्रपाली समूह के तीन निदेशक पुलिस हिरासत में- आज अधिकांश अखबारों की बड़ी सुर्खी बनी है। शीर्ष अदालत की तल्ख टिप्पणियों को राष्ट्रीय सहारा, हिंदुस्तान, पंजाब केसरी, नवभारत टाइम्स और देशबन्धु ने विस्तार से दिया है। दैनिक जागरण ने इसे अदालत की कठोर कार्रवाई कहा है।

अमर उजाला ने लिखा है-गुजरात के मुख्यमंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाया कि वे गुजरात में सुरक्षित हैं। पत्र ने लिखा है-आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति। हिन्दुस्तान लिखता है- गुजरात के घटनाक्रम पर सियासत गरमायी।

अखबारों ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की इस रिपोर्ट को भी अहमियत दी है कि 2019 में भारत के सात दशमलव तीन प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करने का अनुमान है। दैनिक जागरण ने लिखा है- भारत तेज गति से विकास कर रही अर्थव्यवस्थाओं का रूतबा फिर हासिल करेगा।

 

दैनिक ट्रिब्यून ने इसे-आरोपों से इतर अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर बताया है।

जनसत्ता ने प्रतिभूति बाजार में विदेशी निवेशकों की पूंजी निकासी को बाजार के गिरावट का अहम कारण माना है। इकॉनॉमिक्स टाइम्स लिखता है- तेल उत्पादन में करीब साढ़े तीन प्रतिशत की कमी, सरकार को आयात पर अधिक डॉलर खर्च करने पड़ रहे हैं।

हिंदुस्तान की बड़ी खबर है-आधार के असर से गायब हो गए 80 हजार फर्जी शिक्षक। ये मामले निजी संस्थानों से जुड़े हैं।


देशबन्धु और कुछ अन्य अखबार ने लिखा है- संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मूल की अमरीकी इतदूत निक्की हेली ने इस्तीफा दिया।


दैनिक जागरण की खबर है संयुक्त राष्ट्र में विश्व में पोषण सुरक्षा को बढ़ावा देते के लिए भारत की इस पहल पर मुहर लगाई कि 2023 होगा मोटा अनाज वर्ष। चीन, रूस और अफ्रीकी देशों ने भारत का समर्थन किया।


राष्ट्रीय सहारा और राजस्थान पत्रिका के पहने पन्ने की खबर है- पन्ना की खदान में दो मजदूरों ने खोजा दुर्लभ किस्म का दो करोड़ का हीरा। सरकारी खजाने में जमा कराया।


शारदीय नवरात्र आरंभ होने पर आज से अखबारों ने आकर्षक सज्जा के साथ आलेख दिए हैं।

 

राजस्थान समाचार

 

मुख्यमंत्री को केरल बाढ़ राहत के लिए चैक भेंट
जयपुर, 9 अक्टूबर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने केरल में बाढ़ राहत कार्यों के लिए 2 लाख 32 हजार 435 रुपये का चैक भेंट किया।श्रीमती राजे को मंगलवार शाम मुख्यमंत्री निवास पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अनिल उपमन की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने केरल के मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष के लिए यह चैक सौंपा। इस दौरान बार एसोसिएशन के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

जीका से डरें नहीं, मच्छरों से बचें-मुख्य सचिव
जयपुर, 9 अक्टूबर। मुख्य सचिव श्री डी.बी. गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिवालय में जीका वायरस से बचाव और आम लोगों को इसके संबंध में जागरूक करने के उद्ेश्य से चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य सचिव ने जीका रोग से बचाव और आमजन को इस संबंध में जागरूक करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि यह रोग प्राणघातक नही हैं और मच्छरों की रोक थाम कर इस रोग से बचा जा सकता है।मुख्य सचिव ने बताया कि जीका वायरस से सम्बधित सभी जांच सुविधायें एवं आवश्यक दवाईयां एस.एम.एस. अस्पताल में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जीका वायरस से बचाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि जीका वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इससे बचाव के तौर-तरीकों से आमजन को जागरूक बना कर हम इस बीमारी से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीका वायरस मच्छर जनित बीमारी है, इसलिए सबसे पहले हमें साफ सफाई और मच्छर रहित, साफ-सुथरा वातावरण बनाना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्कूलों में प्रार्थना सभा में छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जा सकता है । इसके अतिरिक्त जुम्मे की नमाज, रामलीला जैसे सार्वजनिक अवसरों पर भी इस रोग से बचाव के तरीको से आम जनता को जागरूक किया जा सकता है।

 

11/10/2018

 

 

पीएम मोदी ने दीनबंधु छोटूराम की प्रतिमा का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण किया. ये 64 फुट ऊंची प्रतिमा रोहतक जिले के सांपला में है. सांपला सर छोटू राम का पैतृक गांव भी है. प्रधानमंत्री ने महान विभूति को श्रद्धांजलि भी दी.सर छोटू राम एक महान समाज सेवक, किसान नेता और स्वतंत्रता सेनानी थे. उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा दिल्ली से पूरी की. उन्होंने बाद में आगरा से वकालत की डिग्री हासिल की. उन्होंने 1912 में जाट सभा का भी गठन किया. इसके बाद वे गांधी जी से जुड़े और अंग्रज़ों के ख़िलाफ़ कई आंदोलनों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. 1937 में वे पंजाब प्रांत के राजस्व मंत्री भी बने. प्रधानमंत्री ने दीनबंधु के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण पड़ाव से जुड़ी प्रदर्शनी भी देखी. इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे.प्रधानमंत्री ने सर छोटू राम से जुड़ी एक फिल्म भी देखी. उन्होंने इसके बाद आगन्तुक पुस्तिका में अपने विचार साझा किए. प्रधानमंत्री इसके बाद रोहतक में ही जनसभा स्थल पर पहुंचे. वहां प्रधानमंत्री को परंपरा के मुताबिक सम्मान स्वागत किया गया. केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र सिंह सहित हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल भी वहां मौजूद रहे. उन्होंने रोहतक में ही एक जनसभा को संबोधित करते हुए दीनबन्धु छोटू राम को किसानों और वंचितों का नेता बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका जीवन चुनौतियों से मुक़ाबला कर देश के लिए कुछ करने की प्रेरणा देता है.

 

भारत-ताजिकिस्तान के बीच समझौते

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ताजिकिस्तान के अपने समकक्ष एमामोली रहमोन के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते, ताजिकिस्तान को विकास कार्यों के लिए दो करोड़ डॉलर की सहायता।भारत और ताजिकिस्‍तान परस्‍पर महत्‍वपूर्ण भागीदारी बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। भारत, ताजिकिस्‍तान को विकास परियोजनाओं के लिए दो करोड़ डॉलर का अनुदान देने की पेशकश की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ताजिकिस्‍तान की यात्रा के दूसरे दिन कल राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। भारत और ताजिकिस्‍तान के बीच संबंधों में रक्षा व्यापार निवेश पर्यटन स्वास्थ्य और विकास के लिए साझेदारी पर सहमति बनी । राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि ने ताजिकिस्तान द्वारा शंघाई सहयोग संगठन में भारत का समर्थन ये दिखाता है कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंध और मजबूत हो रहे हैं। ताजिकिस्तान की यात्रा पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का दूसरे दिन राजधानी दुशांबे में औपचारिक स्वागत किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और दोनों देशों के राष्ट्रीय गान बजे । बाद में राष्ट्रपति कोविंद ने अपने समकक्ष एमामोली रहमोन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और ताजिकिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं और दोनों देश इस साझेदारी को और मजबूत करेगे। राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी और सहयोग के लिए भारी संभावनाएं हैं।

 

तेल की कीमतों पर राज्य सरकारें न करें राजनीति- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्र सरकार ने दी तेल की कीमतों पर विपक्ष को राजनीति न करने की सलाह, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यों से तेल पर वैट कम करने को कहा, बीजेपी ने केजरीवाल सरकार को भी घेरा, कहा कम करें दाम।पेट्रोलियम पदार्थो के दामों पर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों द्वारा हो रही राजनीति पर सरकार ने करारा पटलवार किया है। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि इस मुद्दे पर राजनीतिकरण करने वाले लोगों का पर्दाफाश हो गया है कि वो लोग सिर्फ राजनीति कर रहे है लेकिन जनता को राहत नही दे रहे है। प्रधान ने कहा कि जिन राज्यों ने तेल पर अब तक वैट कम नहीं किया है, उन्हें जल्द ही टैक्स कम करके जनता को राहत देनी चाहिए। पेट्रोलियम पदार्थो के दामों को लेकर हो रही राजनीति पर केंद्र सरकार ने करारा पलटवार किया है । केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि इस मसले का राजनीतिकरण करने वाले लोगों का पर्दाफाश हो गया है कि वो लोग सिर्फ राजनीति कर रहे है लेकिन जनता को राहत नही दे रहे है। उन्होने कहा कि जिन राज्यों ने तेल पर अब तक वैट कम नहीं किया है, उन्हें जल्द ही टैक्स कम करके जनता को राहत देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने तेल के दाम में कटौती की है।

 

चरित्र, योग्‍यता और क्षमता के विकास पर जोर देने की अपील की : उपराष्‍ट्रपति

-उपराष्‍ट्रपति एम0 वैंकेयानायडू ने सार्वजनिक जीवन में जाति, समुदाय और अपराधी मानसिकता की बजाय चरित्र, योग्‍यता और क्षमता के विकास पर जोर देने की अपील की है। श्री नायडू आज बेंगलूरू में वी0 पी0 दीनदयालु नायडू के जन्‍मशताब्‍दी आयोजन के समापन समरोह में बोल रहे थे, जो 1983 से 1993 तक कर्नाटक में भारत स्‍काउट्स और गाइड्स के चीफ कमीश्‍नर रहे। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि स्‍काउट्स एंड गाइड्स, एन सी सी और एन एस एस की सदस्‍यता स्‍नातक स्‍तर से नीचे के युवाओं के लिए अनिवार्य होनी चाहिए। स्‍कॉर्टस और गाइड के सदस्‍यों को संबोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति जी ने अपने अनोखे, लयपूर्ण भाषण में बताया कि परिसर ने में ही हमारा भविष्‍य निर्भर है। स्‍कॉर्टस और गाइड के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि युवाओं में अनुशासन बढ़ाने में इसका योगदान अहम है। उनका यह भी कहना था कि योको में सामाजिक मूल्‍यों का शिक्षा प्रदान करने में भी फोर्स और गाइड का महत्‍व है।
 

महात्‍मा गांधी के डेढ़ सौवीं जयन्‍ती समारोहों शुभारम्भ
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने महात्‍मा गांधी के डेढ़ सौवीं जयन्‍ती समारोहों के सिलसिले में मानवता के लिए भारत पहल का आज नई दिल्‍ली में शुभारम्‍भ किेया। मानवता की सेवा की महात्‍मा गांधी की विचारधारा पर केन्द्रित इस पहल के तहत विश्‍वभर के अनेक देशों में कृत्रिम अंग लगाने के शिविर आयोजित किये जायेंगे। विदेश मंत्रालय इस पहल के लिए धर्मार्थ संगठन भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति का भी सहयोग ले रहा है। इन शिविरों में दुनियाभर के दिव्‍यांगजनों के लिए शारीरिक, आर्थिक और सामाजिक पुनर्वास सुविधा उपलब्‍ध्‍ा कराई जायेगी ताकि ये दिव्‍यांग फिर से चल-फिर सकें तथा समाज में सम्‍मान के साथ रह सकें। इस योजना का पूरा खर्च मंत्रालय वहन करेगा।
 

राजस्थान में जीका वायरस के 22 मामले सामने आए

राजस्थान के जयपुर में जीका वायरस बीमारी के कुछ मामले आए सामने। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा ने कहा 7 सदस्यीय उच्चस्तरीय केंद्रीय टीम बीमारी को नियंत्रित करने में राज्य सरकार की सहायता के लिए जयपुर की रवाना ।राजस्थान के जयपुर में जीका वायरस बीमारी के 22 मामले सामने आए हैं। आईसीएमआर की निगरानी प्रणाली के माध्यम से जयपुर में इस बीमारी के प्रकोप की जानकारी मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा ने पहले मामले की जानकारी मिलने के तुरंत बाद 7 सदस्यीय उच्चस्तरीय केंद्रीय टीम बीमारी को नियंत्रित करने में राज्य सरकार की सहायता के लिए जयपुर रवाना की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के स्तर पर स्थिति की समीक्षा की जा रही है और स्वास्थ्य सचिव द्वारा निगरानी की जा रही है। दुनिया के 86 देशों में जीका वायरस से लोग प्रभावित हैं। इस बीमारी के लक्षण भी आम वायरल बुखार डेंगू जैसे है, जिसमें त्वचा पर चकत्ते, बुखार, जोड़ों में दर्द औऱ सिरदर्द रहता है।

 

केरल के शबरीमला मंदिर में खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इंकार
उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल के शबरीमला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति देने के अपने फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति एस के कौल और के एम जोसफ ने याचिकाकर्ताओं की दलील पर सुनवाई के बाद यह कहा। याचिका में मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटाने संबंधी पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ के फैसले को, पूरी तरह से न्‍यायालय के क्षेत्राधिकार से बाहर और तर्कहीन बताया गया है। तत्‍कालीन प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने चार-एक के बहुमत से फैसला दिया था कि महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध महिलाओं के साथ भेदभाव और उनके निजी अधिकारों का उल्‍लंघन है।

 

समाचार संक्षेप में


* इस बीच, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा है कि जीका वायरस संक्रमण को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। भारत की जनता को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं। कि एवरीथींग इज अंडर कंट्रोल, नथींग टू बी पेनिक, इट इज एवर कंटीन्‍यूस सर्विलेंस प्रोसेस वीच इज गोइंग ऑन एंड वी विल टेक एर्कोडिंगली।

* छत्‍तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भारतीय इस्‍पात प्राधिकरण के भिलाई स्‍टील प्‍लांट में हुए विस्‍फोट में आज नौ लोगों की मृत्‍यु हो गई और 10 घायल हो गये। यह विस्‍फोट आज सवेरे कोक ओवेन सेक्‍शन के पास वाली पाइपलाइन में हुआ।

* जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों के महिला क्‍लब थ्रो मुकाबले में भारत की एकता भ्‍यान ने देश को आज चौथा स्‍वर्ण पदक दिलाया। भ्‍यान ने अपने चौथे प्रयास में 16 दशमलव शून्‍य-दो मीटर की थ्रो करके यह मुकाबला जीता।

* ब्‍यूनस आयरस में युवा ओलम्पिक खेलों में जेरेमी ललरिननुंगा ने भारत के लिए पहला स्‍वर्ण पदक जीता है। जेरेमी ने पुरूषों की 62 किलोग्राम की वेट लिफ्टिंग स्‍पर्धा में कुल 274 किलोग्राम भार उठाकर यह सफलता प्राप्‍त की।

* खेलमंत्री कर्नल राज्‍य वर्धन राठौड़ ने यूथ ओलम्पिक्‍स में स्‍वर्ण पदक जीतने पर जेरेमी ललरिंननुंगा को और पैरा एशियाई खेलों में महिला क्‍लब के थ्रो मुकाबले में स्‍वर्ण जीतने पर एकता भ्‍यान को बधाई दी है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


वायुसेना दिवस पर जांबाजों ने कराया ताकत का अहसास, राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने सचित्र दिया है। अमर उजाला लिखता है- हमारी वायुसेना हर चुनौती से निपटने में सक्षम।


पाकिस्‍तान और अमरीका की खुफिया एजेंसियों को गोपनीय जानकारी देने के संदेह में गिरफ्तार इंजीनियर की ख़बर सभी अखबारों में है। नवभारत टाइम्‍स का कहना है कि डीआरडीओ का साइंटिस्‍ट पाकिस्‍तान को बेच रहा था ब्रम्‍होस मिसाइल के सीक्रेट, हुआ गिरफ्तार।


जम्‍मू-कश्‍मीर नगर निकायों के कल हुए पहले चरण के चुनाव में घाटी को छोड़कर बाकी जगह भारी मतदान को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने सचित्र दिया है। पंजाब केसरी ने लिखा है- बंपर वोटिंग के ज़रिए आतंक को मुंहतोड़ जवाब।


सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी का यह बयान कि कोयले से बना वैकल्पिक ईंधन मेथनॉल जल्‍द उपलब्‍ध होगा, को हिन्‍दुस्‍तान ने पहली ख़बर बनाते हुए उनके इस विचार को भी दिया है कि ये डीजल और पेट्रोल से बेहद सस्‍ता होगा।


दैनिक जागरण की ख़बर है कि केजरीवाल सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर वैट नहीं घटाने के कारण दिल्‍ली के पेट्रोल पम्‍पों पर 70 प्रतिशत तक घटी बिक्री।
दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता खराब श्रेणी में पहुंची शीर्षक से जनसत्‍ता ने लिखा है कि हवा की दिशा बदली, बिगड़ी दिल्‍ली की हव
ा।

 

10/102018


----------------

 

भारत और ताजिकिस्‍तान परस्‍पर महत्‍वपूर्ण भागीदारी बढ़ाने पर सहमत हुए : President

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत और ताजिकिस्‍तान परस्‍पर महत्‍वपूर्ण भागीदारी बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। भारत ताजिकिस्‍तान को विकास परियोजनाओं के लिए दो करोड़ डॉलर का अनुदान देने की पेशकश करेगा। श्री कोविंद की ताजिकिस्‍तान की यात्रा के दूसरे दिन आज उन्‍होंने राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन से मुलाकात की। इस अवसर पर दोनों देशों ने राजनीतिक संबंधों, अनुसंधान, कृषि, अक्षय ऊर्जा, परम्‍परागत औषधियों, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, युवा मामलों, संस्‍कृति और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किये। श्री कोविंद ने शंघाई सहयोग संगठन में भारत की सदस्‍यता के लिए पूरा समर्थन देने पर ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति को धन्‍यवाद दिया।भारत ने तजाकिस्‍तान के साथ गांव में सौर ऊर्जा की संभावनाओं का पता लगाने का फैसला किया है और इसके साथ ही ताजिक सेना के लिए दो अंग्रेजी भाषा के केन्‍द्र भी स्‍थापित किए जाएंगे। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत पडोसी अफगानिस्‍तान में अफगान लोगों की अगुवाई में उनके अख्तियार में और उनके द्वारा ही स्‍थापित होने वाली शांति और विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

 

भारतीय वायुसेना का 86 वां स्थापना दिवस मनाया

भारतीय वायुसेना आज मना रही है अपना 86वां स्‍थापना दिवस। गाज़ियाबाद के हिंडन वायुसेना केन्‍द्र में भारतीय वायुसेना के जांबाज करेंगे अपनी ताकत का प्रदर्शन। वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ करेंगे परेड का निरीक्षण।भारतीय वायुसेना आज अपना 86वां स्‍थापना दिवस मना रही है। पिछले करीब आठ दशकों में भारतीय वायुसेना तकनीकी और सामरिक दृष्टि से बहुत मजबूत हो गई है। वायुसेना दिवस के मौके पर आज दिल्‍ली के पास हिण्‍डन वायुसेना केन्‍द्र में भव्‍य परेड और अलंकरण समारोह आयोजित किया जाएगा। वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ परेड का निरीक्षण करेंगे। इस परेड में भारतीय वायुसेना के जांबाज अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान जमीन से लेकर आसमान तक वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगी, जिसमें वायुसेना के अनेक विमान हिस्‍सा लेंगे।

 

पीएम जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 40 हज़ार मरीजों का मुफ्त इलाज

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ एश्योरेंस योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लोगों में धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रही है. अब तक 90 हजार से ज्यादा लोगों को गोल्डन कार्ड दिया जा चुका है और 40 हजार से अधिक मरीज इस योजना का लाभ उठा चुके हैं.प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अब तेजी से रफ्तार पकड़ रही है. जहां एक ओर लोगों में ये काफी लोकप्रिय हो रही है, वहीं इसके लाभार्थियों की संख्या में भी तेजी से बढोतरी हो रही है. हर दिन चार से पांच हजार मरीज इसका लाभ उठा रहे हैं. योजना की शुरुआत के महज दो हफ्ते के भीरत ही 90 हजार से ज्यादा लोगों को गोल्डन कार्ड दिया जा चुका है और अब तक 40 हजार से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिल गया है.प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लोग छोटी और बड़ी सभी तरह की बीमारियों के इलाज का लाभ उठा रहे है. योजना के तहत सरकारी और चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिल रही है. ये पूरी तरह से कैशलेश है. यानि अगर परिवार का कोई सदस्य बीमार होता है तो वो सीधे अस्पताल जाकर इलाज करा सकता है. उसे कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा. इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की सूचना के लिए टोल फ्री नंबर 14555 पर सीधे बात कर सकते हैं.

 

स्थानीय चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू  : J&K

जम्मू-कश्मीर में आज स्थानीय नगर निकाय के पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान शुरू... 8 से 16 अक्टूबर के बीच चार चरणों में होगा चुनाव, मतगणना 20 अक्टूबर को।जम्‍मू कश्‍मीर में शहरी स्‍थानीय निकायों के लिए मतदान शुरू हो गया है। राज्‍य में 8 से 16 अक्‍टूबर के बीच 2 नगर निगम, 3 नगर पालिका परिषद और 72 नगर निगम समितियों के लिए 4 चरणों में चुनाव कराया जाएगा। पहले चरण में सभी तीन क्षेत्रों के 422 वार्डों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम 4 बजे तक होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक कश्‍मीर घाटी के श्रीनगर, बडगांव, अनंतनाग, बारामूला, बांडीपुरा और कुपवाड़ा जिलों में नगरीय चुनाव के पहले चरण में 57 वार्डों से 138 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। क‍रगिल और लेह में 26 नगरपालिका वार्डों के लि‍ए 66 उम्‍मीदवार मैदान में है।

 

पेट्रोल-डीज़ल पर वैट घटाने को लेकर अरविंद केजरीवाल के ख़िलाफ़ प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी न करने का मुद्दा उठाते हुये भाजपा नेता विजय गोयल ने रविवार को पुरानी दिल्ली में बैलगाड़ी पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया.उन्होंने लाल किले से बैलगाड़ी लेकर सांकेतिक विरोध मार्च निकाला. इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और नेता भी मौजूद रहे. विजय गोयल की दिल्ली सरकार से मांग है कि दिल्ली सरकार को भी अन्य राज्यों की तरह डीजल-पेट्रोल पर वैट घटाकर जनता को राहत देनी चाहिए.

 

ओडिशा में कानून व्यवस्था खराब: स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में शिरकत की. एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था बेहद खराब है. उन्होंने कहा कि नवीन पटनायक की सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है.स्मृति ईरानी ने न सिर्फ नवीन पटनायक सरकार पर हमला बोला बल्कि ओडिशा में सुशासन स्थापित करने के लिए मिशन 120 प्लस में सफलता प्राप्त करने का कार्यकर्ताओं से आह्वान भी किया.उन्होंने कहा कि केंद्र की मंत्री होने के नाते मुझे आश्चर्य है कि जब नवीन बाबू व उनकी सरकार ने विधानसभा में स्वयं स्वीकार किया है कि प्रदेश में 60 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे व महिलाएं अनीमिया का शिकार हैं. ओडिशा में हम हर दिन किसी न किसी गरीब परिवार को खाट पर उठाकर अस्पताल ले जाने का समाचार देखते हैं, ऐसे में नवीन बाबू ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को ओडिशा में लागू करने से अस्वीकार क्यों किया, यह आज गरीब परिवार के बीच में बहुत बड़ा सवाल है.

 

सुमित्रा महाजन ने कहा कि पूर्वोत्‍तर का देश में एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है

लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि पूर्वोत्‍तर का देश में एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस क्षेत्र के विकास पर बहुत जोर दिया है। गुवाहाटी में राष्‍ट्रमंडल संसदीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन-ज़ोन थ्री के उदघाटन अवसर पर श्रीमती महाजन ने सम्‍मेलन के दौरान विचार किये जाने वाले मुद्दों- महिला सशक्तिकरण और घुसपैठ पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा किए बिना कोई भी बहस सार्थक नहीं हो सकती। घुसपैठ पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त करते हुए श्रीमती महाजन ने कहा कि शांति के बिना सामाजिक और राजनीतिक विकास संभव नहीं है। श्रीमती महाजन ने कहा-
पूर्वोत्‍तर के लोगों की खास संस्‍कृति और सांस्‍कृतिक पहचान को बचाने के लिए, पूर्वोत्‍तर और बाकी देश के बीच भावात्‍मक जुड़ाव पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है।सम्‍मेलन में असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने कहा कि यह सम्‍मेलन लोकतंत्र को बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा। सम्‍मेलन में राज्‍य विधानसभाओं के अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष तथा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सांसद हिस्‍सा ले रहे हैं।
 

बैंकों, डाकघरों में आधार नामांकन सेवाएं चलती रहेंगी: यूआईडीएआई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि आधार के इस्तेमाल पर प्रतिंबध लगाने वाले उच्चतम न्यायालय के आदेश से बैंकों, डाकघरों और सरकारी परिसरों में चल रहे आधार नामांकन और अद्यतन सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।शीर्ष न्यायालय ने कहा कि बैंक खाते खोलने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है लेकिन बैंकों और डाकघरों में चल रहे आधार नामांकन और उनमें ताजा जानकारी जोड़ने की अद्यतन गतिविधियां चलती रहेंगी क्योंकि यह सत्यापन सेवा से अलग हैं। बैंक खाते खोलने और अन्य सेवाओं के लिए आधार का ऑफलाइन मोड में उपयोग किया जा रहा है। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, पैन-आईटीआर में आधार के इस्तेमाल को वैधानिक ठहाराया गया है। पूरी आधार व्यवस्था में बैंकों की भूमिका बहुत अहम है। इसलिए, आधार नामांकन और अद्यतन गतिविधियां पहले की तरह ही जारी रहेंगी।आधार के लिए नामांकन और अद्यतन सेवाएं, सत्यापन सेवाओं से पूरी तरह से अलग हैं। 60 से 70 करोड़ लोग के पास पहचान के लिये केवल आधार कार्ड एकमात्र पहचान पत्र है, इसलिए इसका स्वैच्छिक ऑफलाइन उपयोग जारी रहेगा। बैंकों और डाकघरों में 13,000-13,000 केंद्र स्थापित किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर और केंद्र खोले जाएंगे।

 

समाचार संक्षेप में

 


*
अंडमान और निकोबार कमान भी आज अपना 18वां स्‍थापना दिवस मना रही है। यह देश में सेना के तीनों अंगों की एकमात्र संयुक्‍त कमान है।आईएनएस उत्‍क्रोष में आज सुबह आयोजित समारोह में बोलते हुए अंडमान निकोबार कमान के कमांडर एंड चीफ, वाइस एडमिरल विमल वर्मा ने कहा कि देश की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने जवानों से हर समय सतर्क रहने को कहा। वाइस एडमिरल ने कहा कि द्वीप प्रशासन के सहयोग से उन द्वीपों का सर्वेक्षण किया जा रहा है, जहां पर डेरा नहीं है।

* विधानसभा चुनाव वाले राज्‍यों में इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम और डाक मतपत्रों पर उम्‍मीदवारों के फोटो होंगे। निर्वाचन आयोग के अनुसार इससे किसी निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम वाले उम्‍मीदवारों को लेकर किसी भी भ्रम को दूर करने में मदद मिलेगी। आयोग ने उम्‍मीदवारों को निर्देश दिया है कि वे मतदान अधिकारियों को स्‍टैंप आकार के ताजा फोटो उपलब्‍ध करायें। निर्वाचन आयोग मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, मिजोरम और तेलंगाना विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रम की पहले ही घोषणा कर चुका है।

* केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ0 हर्षवर्द्धन ने लखनऊ में आयोजित भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव को बहुत सफल और दुनिया में भारत का सबसे बड़ा अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव बताया है। उन्‍होंने कहा कि इस महोत्‍सव ने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसमें विद्यार्थियों ने दो विश्‍व रिकॉर्ड बनाये- ये केले के डीएनए को अलग करने और प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण के बारे में हैं। डॉ0 हर्षवर्द्धन ने लोगों से अपील की कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं।

* केरल में आज वर्षा में कमी आनी शुरू हो गई है। अरब सागर पर बने कम दबाव के क्षेत्र के ओमान और यमन के तटों की ओर बढ़ने से ऐसा संभव हुआ है। राज्‍य के कुछ भागों में अब भी मूसलाधार वर्षा हो रही है, लेकिन मौसम विभाग ने पांच जिलों के लिए जारी की गई सतर्कता की चेतावनी को अब रद्द कर दिया है। दूसरी ओर ईडुक्‍की और व्‍यानाड़ जिलों में सर्तकता की चेतावनी जारी रहेगी। इन जिलों के कुछ अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा की वजह से ऐसा किया गया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


उत्‍तराखंड के पहले निवेशक सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - चार साल में बदला कारोबारी माहौल। पंजाब केसरी का शीर्षक है - दुनिया का ग्रोथ इंजन बनेगा भारत। विश्‍व के हर बड़े ब्रांड का भारत के मेक इन इंडिया में हिस्‍सा।

जम्‍मू-कश्‍मीर में स्‍थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान जनसत्‍ता की अहम खबर है। हरिभूमि की सुर्खी है- केन्‍द्र का राज्‍यों का आदेश, रोहिंज्‍या भेजे जाएंगे म्‍यामां, नये सिरे से होगी पहचान। केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों से नए फार्म भेजकर मांगी जानकारी।

गुजरात में अन्‍य राज्‍यों के लोगों के पलायन पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - गुजरात में हमले बढ़े, तीन सौ 42 लोग गिरफ्तार, राजनीति शुरू। दैनिक भास्‍कर लिखता है - यू. पी. बिहार के लोगों पर चार दिन में 42 हमले, आठ हजार से ज्‍यादा लोगों ने किया पलायन सात जि़लों में हिंसा का असर।

केरल के सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बाद गतिरोध पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - पुरोहित केरल सरकार के खिलाफ। वार्ता से किया इनकार।

बिहार के सुपौल जिले में सरकारी आवासीय विद्यालय में मनचलों के दुस्‍साहस पर जनसत्‍ता की अहम खबर है - बिहार में अशिष्‍ट टिप्‍पणियों का विरोध करने वाली किशोरियों से मारपीट। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - छेडछाड़ के विरोध पर छात्राओं को स्‍कूल में घुसकर पीटा, 34 भर्ती।

भारत में पिछले एक दशक में किशोरों में बढ़ते अवसाद के मामलों पर देशबंधु का शीर्षक है - अल्‍हड़ उम्र में अवसाद के मकड़जाल में उलझ रहे बच्‍चे। 14 साल से कम उम्र में अवसाद की दहलीज पर होते हैं 50 प्रतिशत किशोर।

 

09/10/2018

 

प्रधानमंत्री ने देहरादून में निवेशक सम्‍मेलन का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार ने देश में कारोबार को आसान बनाने के लिए कई उपाय किये है। आज देहरादून में पहले उत्‍तराखंड निवेशक सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने कर व्‍यवस्‍था में सुधार किया है, ताकि वह अधिक आसान और पारदर्शी बन सके। आज करोबार आसान हुआ है, बैंकिंग सिस्‍टम को भी ताकत मिली है। जी एस टी के तौर पर भारत ने स्‍वतंत्रता के बाद सबसे बड़ा टैक्‍स रिफोम किया है। जी एस टी ने देश को सिंगल मार्केट में बदल दिया है और टैक्‍स वेल्‍थ बढ़ाने में भी बहुत बड़ी मदद की है। हमारा इंफ्रास्‍टक्‍चर सेक्‍टर भी रिकॉर्ड गति से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दीवाला और शोधन अक्षमता संहिता के कारण अब कारोबार करना अधिक आसान हो गया है और बैंकिंग प्रणाली भी मजबूत हुई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश का राजकोषीय घाटा कम हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार 400 रेलवे स्‍टेशनों के आधुनिकीकरण और 100 नये हवाई अड्डे तथा हेलीपैड बनाने की दिशा में अग्रसर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना के कारण चिकित्‍सा के क्षेत्र में निवेश के अवसर काफी बढ़े हैं। कुल मिलाकर देखें तो आज ये कहा जा सकता है कि चौतरफा परिवर्तन के इस दौर में देश-विदेश के निवेशकों के लिए भारत में सर्वोत्‍तम माहौल बना हुआ है। अभी हालही में शुरू की गई आयुष्‍मान भारत योजना की वजह से भी मेडिकल सेक्‍टर में निवेश की बहुत बड़ी संभावना बढ़ी है।

 

भारतीय क्षेत्र, जोन-3 राष्ट्रमण्डल संसदीय सम्मेलन आज से गुवाहाटी में शुरू
भारतीय क्षेत्र, जोन-3 राष्ट्रमण्डल संसदीय सम्मेलन आज से गुवाहाटी में शुरू हो रहा है। कार्यकारिणी समिति की बैठक आज शाम हो होगी और औपचारिक उद्घाटन सत्र कल आयोजित किया जाएगा। चार दिन के इस सम्‍मेलन में पूर्वोत्‍तर के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाएगा। कौशल विकास, महिला सशक्‍तीकरण, आतंकवाद से जुड़े मुद्दे और कनेक्टिविटी जैसे विषय पर चर्चा होंगी। कल लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन और असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। इस सम्‍मेलन में पूर्वोत्‍तर के कई सांसद और विधायक भी भाग ले रहे हैं।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्‍य एशियाई देश ताजिकिस्‍तान की यात्रा पर रवाना
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्‍य एशियाई देश ताजिकिस्‍तान की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो गये हैं। रक्षा राज्‍यमंत्री सुभाष भामरे और राज्‍यसभा सदस्‍य शमशेर सिंह मन्हास भी राष्‍ट्रपति के आधिकारिक शिष्‍टमंडल में शामिल हैं।ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे में विदेश मंत्री हवाई अड्डे पर श्री कोविन्‍द की अगवानी करेंगे। श्री कोविन्‍द आज शाम स्‍वामी विवेकानंद सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। श्री कोविन्‍द का कल रस्‍मी स्‍वागत किया जाएगा, जिसके बाद वे ताजिकिस्‍तान के शीर्ष नेताओं से दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के उपायों पर बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्‍ट्रपति कोविंद ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमामोली रहमान, संसद के ऊपरी सदन के सभापति शुकुरयॉन ज़ुखोख और निचले सदन के अध्‍यक्ष से भी मिलेंगे। ताजिकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कोहिर रसूलजदा भी श्री कोविंद से मुलाकात करेंगे।बातचीत के दौरान आपसी, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग पर चर्चा होगी।

दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना ग्रामीण परिवारों को चौबीसों घंटे

दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना ग्रामीण परिवारों को चौबीसों घंटे और किसानों को पर्याप्‍त बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करती है। सरकार के निरंतर प्रयासों और प्रतिबद्धता के कारण आज देश में सभी पांच लाख 97 हजार 464 गावों में बिजली उपलब्‍ध करा दी गई है। दीनदयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना का सबसे ज्‍यादा लाभ ओडि़शा को मिला है। ये योजना तीन हजार 474 गांवों में लागू की गई है। नुआपाड़ा जिले के जामली गांव की एक लाभार्थी कीर्ति गोस्‍वामी ने बताया ये योजना हमारे जीवन में बहुत बदलाव लाया है। घर में बिजली न होने के कारण हमारे पास न तो टेलीविजन था, न तो मोबाइल फोन जिसकी वहज से हमलोग बाहर की दुनिया के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे। ये योजना हमारे जीवन को बेहतर बनाया है। हालांकि तय समय में काम पूरा करना एक बड़ी चुनौती रही। नक्‍सल प्रभावित दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों और दूरदराज के इलाकों में जहां पहुंचना बहुत मुश्किल था, योजना को सफल बनाने में हितधारकों के प्रयास सराहनीय रहे। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर लगाने और चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की गई।
 

जम्‍मू कश्‍मीर में स्‍थानीय निकाय चुनाव से पहले सुरक्षा बढ़ाई गई

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने कल होने वाले पहले चरण के स्‍थानीय निकाय चुनाव के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। विशेषकर कश्‍मीर क्षेत्र में कम से कम अगले दो महीने के लिए एक उच्‍च सुरक्षा योजना तैयार की गई है। राज्‍यपाल, सत्‍यपाल मलिक ने एक बैठक में राज्‍य की सुरक्षा स्थिति की विस्‍तृत समीक्षा की । इस बैठक में सेना, पुलिस, केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल, खुफिया एजेंसियों और नागरिक प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया। पहले चरण में सभी तीन क्षेत्रों के 422 वार्डों के लिए कल वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल के मतदान के लिए सभी तैयारियां कर ली गई है। चुनावों के पहले चरण के मतदान हेतु जम्‍मू संभाग में और जम्‍मू राजौरी और पूंछ जिलों में 671 मतदान केन्‍द्र स्‍थापित किये गये हैं। इनमें जम्‍मू जिले में सर्वाधिक 584, राजौरी में 61 और पूंछ में 26 मतदान केन्‍द्र बनाये गये हैं। राज्‍य में शहरी ग्रामीण निकायों के चुनाव में पहली बार इलैक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीन-ई वी एम का प्रयोग किया जा रहा है। मतदान वाली सभी जगहों पे सरकार ने कल के लिए छुट्टी की घोषणा की है। आर के राणा के साथ योगेश शर्मा आकाशवाणी समाचार जम्‍मू।
 

अंडर-19 क्रिकेट एशिया कप: श्रीलंका को हराकर भारत ने जीता खिताब
भारत ने अंडर-19 क्रिकेट एशिया कप के फाइनल में रविवार को श्रीलंका को 144 रन से हरा दिया. भारत द्वारा दिए 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 39 ओवर में 160 रन ही बना सकी. भारत की ओर से हर्ष त्यागी ने 10 ओवर में 38 रन देकर 6 विकेट चटकाए.भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया. यशस्वी जैसवाल और अनुज रावत ने भारत को शानदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 121 रन जोड़े. अनुज रावत 59 रन बनाकर आउट हुए. जैसवाल ने 85 रन की शानदार पारी खेली. प्रभसिमरन और आयुष ने चौथे विकेट के लिए 55 गेंद में 110 रन जोड़े और भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया. निर्धारित 50 ओवर में भारत ने 3 विकेट खोकर 304 रन बनाए. आयुष 52 और सिमरन 65 रन बनाकर नाबाद रहे. हर्ष को 'मैन ऑफ द मैच' और यशस्वी को 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' के पुरस्कार से नवाजा गया.

समाचार संक्षेप में


* असम में आज राज्‍य पुलिस ने हिज्‍बुल मुजाहिदीन आतंकवादी कमर-उज़-ज़मा को हिरासत में लिया है। असम निवासी यह आतंकी राष्‍ट्रविरोधी गतिविधियों में लिप्त था। उसे पिछले महीने उत्‍तर प्रदेश में गिरफ्तार किया गया था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि कल रात उसे होजाई लाया गया, जहां पुलिस उससे पूछताछ करेगी। असम पुलिस ने अब तक हिज्‍बुल मुजाहिदीन के आठ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है।

* निर्वाचन आयोग, अगले वर्ष के आम चुनाव को देखते हुए 10 लाख से ज्‍यादा मतदान केन्‍द्रों के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें और मतदान सत्‍यापन पर्ची-वीवीपैट आवंटित करने की प्रक्रिया में जुटा है। आयोग ने कहा है कि इस चुनाव में लगभग 22 लाख बैलेट यूनिटों, 16 लाख नियंत्रण इकाईयों और लगभग 17 लाख वीवीपैट का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

* अमरीका में ब्रेट केवेनो ने सुप्रीम कोर्ट के 114वें जज के रूप में शपथ ले ली है। कल शाम चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पहले केवेनो के नामांकन के बारे में सीनेट में हुए मतदान में उनके पक्ष में पचास और विरोध में 48 वोट पड़े। श्री केवेनो पर यौन दुराचार के कई आरोप होने के बावजूद राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने उन्‍हें नामित किया था जिस कारण उनका नामांकन विवादों में था।

* इंटरपोल ने अपने अध्‍यक्ष मेंग हांगवेई की गुमशुदगी के संबंध में चीन सरकार से औपचारिक रूप से सूचना मांगी है। श्री हांगवेई उस समय चीन की यात्रा पर थे, जब उनके लापता होने की खबर सामने आई। सीएनएन के अनुसार, इंटरपोल के महासचिव जर्गेन स्‍टॉक ने कहा है कि इंटरपोल ने अपने अध्‍यक्ष के बारे में चीन सरकार से स्‍पष्‍टीकरण मांगा है।

* आठवें सुल्तान जोहोर कप जूनियर पुरुष हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम ने कल मेज़बान देश मलेशिया को 2-1 से हराया। अन्य मैचों में इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड को 3-2 और जापान ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2-1 से हराया।

* केरल के कई भागों में भारी वर्षा हुई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में मंगलवार तक भारी से बहुत भारी वर्षा होगी। अरब सागर में लक्षद्वीप के निकट बना कम दबाव का क्षेत्र कल रात मजबूत होकर चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है।

* लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष बलिराम भगत की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री विजय गोयल और कई सांसद उपस्थित थे।


समाचार पत्रों की सुर्खिया

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा को आज लगभग सभी अख़बारों ने पहली सुर्खी बनाया है। तत्काल आचार संहिता लागू होने, 11 दिसम्बर को वोटों की गिनती होने तथा कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों पर भी मतदान कराने को अख़बारों ने अपने-अपने ढंग से दिया है।

 

नवभारत टाइम्स ने इसे महासंग्राम बताया है। देशबंधु ने लिखा है--चुनावी शंखनाद।

चालू खाता घाटा कम करने के लिये जल्द ही कुछ नये उपायों की घोषणा होने के वित्त मंत्री के बयान को भी अख़बारों ने अहमियत दी है।

दैनिक ट्रिब्यून ने वायुसेना के छियासीवें (86वें) स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर करतब दिखाते सारंग हेलीकॉप्टर और मार्च करती महिलाओं के चित्र के साथ लिखा है--नारी शक्ति के नेतृत्व में गरजी वायुसेना।

वेस्टइंडीज़ पर भारतीय क्रिकेट टीम की जीत अख़बारों ने बॉक्स में दी है। हिंदुस्तान ने सबसे ऊपर लिखा है--शानदार, टेस्ट इतिहास में बड़ी जीत।

देशबंधु, वीर अर्जुन और राष्ट्रीय सहारा ने इंटरपोल के अध्यक्ष के चीन में हिरासत में होने की ख़बर दी है।

अमर उजाला ने पहल शीर्षक से दिए आलेख में लिखा है--सरकार देश में छह स्थानों पर परमाणु घड़ियां स्थापित करेगी, इससे बैंकिंग क्षेत्र में पुख़्ता होगी साइबर सुरक्षा।

 

08/10/2018

  पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है. चुनाव तारीखों का एलान होते ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है.मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. जबकि बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे. छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर को पहले और 20 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा.मध्यप्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को चुनाव होंगे, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में एक साथ 7 दिसंबर को सभी सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे.11 दिसंबर को सभी 5 राज्यों में वोटों की गिनती होगी.

 

गर्भवती महिलायें और नवजात बच्‍चे सशक्‍त राष्‍ट्र की नींव  :  कोविंद

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि गर्भवतीमहिलायें और नवजात बच्‍चे सशक्‍त राष्‍ट्रकी नींव होते हैं, इसलिये उनके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍यपर जोर दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि स्‍वस्‍थ परिवार ही स्‍वस्‍थ राष्‍ट्र काआधार होता है। कानपुर में आज अंतर्राष्‍ट्रीय महिला स्‍वास्‍थ्‍य, कल्‍याण और अधिकारिता सम्‍मेलन में श्रीकोविंद ने कहा कि समाज में कई पाबंदियों के बावजूद लड़कों की तुलना में लड़कियां अपनेसंकल्‍प और कौशल की बदौलत कई क्षेत्रों में बेहतर कर रही हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कियह स्‍वागत योग्‍य है और इसे प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए। श्री कोविंद ने कहा किबेटियों को अपनी क्षमता के मुताबिक आगे बढ़ने के लिए अगर प्रोत्‍साहित किया जाए तोवे नई ऊंचाईयां छू सकती हैं। श्री कोविंद ने कहा कि आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍यबीमा कार्यक्रम के तहत सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को स्‍वास्‍थ्‍यबीमा उपलब्‍ध कराया जाता है। उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम से दस करोड़ से ज्‍यादापरिवारों और 50 करोड़ से ज्‍यादा नागरिकों को बीमा लाभ मिलेगा।मुझे आशा है कि अनुभवी विशेषज्ञोंके इस अधिवेशन में महिला स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण के हित में जागरूकता बढ़ाने के प्रभावीसुझाव पर प्राप्‍त होंगे। हमारे बहुत से देशवासियों को सरकार द्वारा या आपकी संस्‍थाजैसी अनेक संस्‍थाओं द्वारा उनके लाभ के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारीही नहीं होती है।
 

वोट बैंक की राजनीति व्यवस्था को करती है बर्बाद: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के अजमेर में जनसभा को किया संबोधित, लोगों से वोट बैंक की राजनीति करने वाली पार्टियों को नकारने की अपील की। एक परिवार के लिए काम करने के लिए कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अजमेर में एक जनसभा को संबोधित किया। राजस्थान में भाजपा ने चुनावों की तैयारी के तौर पर अगस्त महीने में राजसमंद से गौरव यात्रा की शुरूआत की थी। अजमेर की रैली गौरव यात्रा के समापन पर आयोजित की गई। प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री की यह रैली ऐतिहासिक मानी जा रही है। प्रधानमंत्री ने वोट बैंक की राजनीति के लिए कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि वोट बैंक की बदौलत देश और समाज को काफी नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकारों सर्वजन हिताय और सर्वजन सुखाए के सिद्धान्त पर काम करती है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकारों में आत्मविश्वास है , यही वजह है कि वो जनता को पाई-पाई का हिसाब देते हैं। प्रधानमंत्री कहा कि लोकतंत्र के लिए जागरूक विपक्ष का होना ज़रुरी है लेकिन दुर्भाग्य है कि विपक्ष सिर्फ झूठ बोलने और भ्रम फैलाने का काम कर रही है।

 

सरकार चालू खाता घाटे को कम करने के लिए प्रतिबद्ध : वित्‍तमंत्री

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि चालूखाता घाटे को कम करने तथा विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए कुछ और उपाय किये जारहे हैं। श्री जेटली ने आज नई दिल्‍ली में एक सम्‍मेलन में कहा कि अगले दस से बीस वर्षमें भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में वृद्धि के अपार अवसर होंगे। उन्‍होंने कहा कि अधिकतरअंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रायें डॉलर के मुकाबले कमजोर पड़ रही हैं और ऐसा दुनियाभर मेंहो रहा है। श्री जेटली ने कहा कि यह निश्चित है कि भारत मौजूदा वृद्धि दर को अगले एकया दो दशक तक बनाये रखने में सक्षम है। हाल ही में किये गये कुछ उपायों की चर्चा करतेहुए उन्‍होंने कहा कि सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष के लिए कर्ज लेने की सीमा को कम करके70 हजार करोड रूपये निर्धारित किया है और तेल कंपनियों को एक वर्ष में दस अरब डॉलरतक जुटाने की अनुमति दी है।

 

इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग हॉन्गवेई सितंबर से लापता

चीन के दौरे पर गए इटंरपोल के अध्यक्ष मेंग हॉन्गवेई लापता। फ्रांस की पुलिस ने हॉन्गवेई की तलाश के लिए शुरू की जांच।चीन के पूर्व सुरक्षा अधिकारी और इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग हॉन्गवेई सितंबर के अंत से लापता हैं। मेंग हॉन्गवेई चीन के दौरे पर थे। फ्रांस की पुलिस ने उनकी खोज शुरू कर दी है। हॉन्गवेई की पत्नी ने फ्रांस में उनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। उनकी पत्नी ने फ्रांस के शहर लायन में पुलिस को बताया कि उन्होंने अपने पति से कई बार बात करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं साधा जा सका।हॉन्गवेई चीन के रहने वाले हैं। उन्हें आखिरी बार लायन शहर में ही देखा गया था, तब वे इंटरपोल के हेड ऑफिस से निकल रहे थे।

 

कांगो के डेनिस मुकवेगे और  नादिया मुराद को शांति का नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कारों में शुक्रवार को शांति के पुरस्कार की घोषणा की गई. इस बार दिए गये ये पुरस्कार शोषण को ही अपना हथियार बनाने का उदाहरण पेश करते हैं. डीआर कांगो के डॉक्टर डेनिस मुकवेगे और आईएस के आतंक का शिकार हुई यजीदी रेप पीड़िता नादिया मुराद को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना है. यौन हिंसा के खिलाफ प्रभावी मुहिम चलाने और महिला अधिकारों के लिए उत्कृष्ट कार्य के बदले यह सम्मान दिया गया है.इस साल के बहुप्रतीक्षित नोबेल शांति पुरस्कार का एलान हो गया है. कांगो के चिकित्सक डेनिस मुकवेगे और यजीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद को विश्वभर के युद्धग्रस्त क्षेत्रों में यौन हिंसा के खिलाफ काम करने के लिए 2018 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया. नोबेल समिति की अध्यक्ष बेरिट रेइस एंडरसन ने यहां नामों की घोषणा करते हुए कहा कि यौन हिंसा को युद्ध के हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने पर रोक लगाने के इनके प्रयासों के लिए इन दोनों को चुना गया है.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में आदिवासी सभा को किया संबोधित

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि 2003 से पहले छत्तीसगढ़ में सत्ता में बने रहने के लिए उसने नक्सलियों के साथ गठजोड़ किया था.अमित शाह ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार माओवाद की समस्या को रोकने में सफल रही है. शाह नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के नरहरपुर में आदिवासियों की सभा को संबोधित कर रहे थे.अमित शाह ने विधानसभा चुनाव से पहले विभिन्न मुद्दों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए चुनौती दी कि वह छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए विकास कार्यों और अपनी पार्टी के शासन के दौरान हुए विकास पर खुली बहस करे.भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि 2003 से पहले छत्तीसगढ़ में सत्ता में बने रहने के लिए उसने नक्सलियों के साथ गठजोड़ किया था.अमित शाह ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार माओवाद की समस्या को रोकने में सफल रही है. शाह नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के नरहरपुर में आदिवासियों की सभा को संबोधित कर रहे थे.अमित शाह ने विधानसभा चुनाव से पहले विभिन्न मुद्दों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए चुनौती दी कि वह छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए विकास कार्यों और अपनी पार्टी के शासन के दौरान हुए विकास पर खुली बहस करे.

 

समाचार संक्षेप में


* केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने देश में रूसी निवेश को तेजी से बढ़ावा देने के लिए एकल खिड़की वय्वस्था बनाने की घोषणा की है। नई दिल्ली में कल भारत-रूस व्यापार सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री प्रभु ने कहा कि दोनों देशों के पास पेट्रोलियम, स्वर्ण और हीरा, इमारती लकड़ी, औषधि, कृषि, बिजली उत्पादन, विमानन, रेलवे और लॉजस्टिक्स जैसे क्षेत्र में मिलकर काम करने के बेहतर अवसर हैं।

* केन्द्र ने मध्यप्रदेश में सभी मौसम में अनुकूल दो हजार आठ सौ किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को उन्नत बनाने के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 11 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। वित्त मंत्रालय के अपर सचिव समीर कुमार खरे और एशियाई विकास बैंक के निदेशक केनिची योकोयामा ने कल नई दिल्ली में समझौते पर हस्ताक्षर किये।

* परियोजना के अंतर्गत सड़कों को इस तरह से तैयार किया जाएगा, जो हर प्रकार के मौसम के अनुकूल हो। इस परियोजना से असम, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, ओडिसा और पश्चिम बंगाल की लगभग 12 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़कों में सुधार लाया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण संपर्क व्यवस्था में सुधार के अलावा ग्रामीण समुदाय को आजीविका के सुगम साधन और सामाजिक आर्थिक अवसर उपलब्ध कराना है।

 

* केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई ने तमिलनाडु गुटखा घोटाले में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के उप-महानिदेशक रवि चन्द्रन के दिल्ली आवास पर छापे मारे हैं। रवि चन्द्रन पहले चेन्नई में केन्द्रीय उत्पाद खुफिया महानिदेशालय में वरिष्ठ अधिकारी के रूप में नियुक्त थे। सीबीआई ने चेन्नई में तैनाती के दौरान रवि चन्द्रन की संदिग्ध गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलने पर ये छापे मारे।

* पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को भ्रष्टाचार के दो मामलों में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने गिरफ्तार कर लिया है। शहबाज शरीफ अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो के प्रवक्ता नवाजिश अली आसिम ने बताया कि दो कंपंनियों को अनुबंध देने में अपनी कथित भूमिका को लेकर ब्यूरो अधिकारियों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाने के बाद शहबाज को गिरफ्तार किया गया।

* राजकोट क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। मैच के दूसरे दिन कल वेस्‍टइंडीज़ ने पहली पारी में सिर्फ 94 रन पर छह विकेट गंवा दिए। इससे पहले भारत ने नौ विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित की थी।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


भारत और रूस के बीच एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद समेत आठ समझौतों पर हस्ताक्षर होने को आज सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। अमर उजाला ने लिखा है - दोस्ती अद्वीतीय, भारत-रूस के बीच एस 400 समेत आठ करार, नरम पड़े अमरीका के तेवर।

 

दैनिक भास्कर की सुर्खी है - रूस, गगनयान मिशन में भी करेगा सहयोग। नवभारत टाइम्स को लगता है - एक मिसाइल से दो जंग जीते हम। पाकिस्तान- चीन को तगड़ा जवाब, उधर नरम पड़ा अमरीका।

दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे की याचिका सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किये जाने को जनसत्ता ने प्रमुखता से देते हुए शीर्ष न्यायालय के इस बयान को भी दिया है कि संविधान के फैसले के बाद यह निरर्थक हो गई है।

दिल्ली में सरकारी स्कूलों में साढ़े 10 हजार शिक्षकों की भर्ती होने को हिन्दुस्तान ने खुशखबरी बताते हुए लिखा है कि दिल्ली सरकार ने अपने स्कूल में लगभग साढ़े 10 हजार नियमित शिक्षकों की नियुक्ति करने का फैसला किया है।

दैनिक जागरण की यह खबर ध्यान खींचती है कि विकास के लिए आतंक को ठेंगा दिखा रही है कश्मीरी महिलाएं। पत्र लिखता है कि एक सौ से ज्यादा महिलाएं ले रही है निकाय चुनाव में हिस्सा।

अमर उजाला की खबर है कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुक्रवार से शुरू हुए डिफेंस एक्सपो में खास हथियार पेपर ड्रोन प्रदर्शित किया गया है जो भीड़ हिंसा से निपटने के लिए खुजली वाली बारिश करेगा। पत्र ने आगे लिखा है उन्मादी भीड़ को भगाने में कारगर हथियारों को देखने उमड़े दर्शक।

 

राजस्थान समाचार

 

सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद ऑनलाईन पंजीयन  हुआ प्रारम्भ
जयपुर, 6 अक्टूबर। राजफैड द्वारा प्रदेश में अक्टूबर माह के मध्य से प्रारम्भ होने वाली समर्थन मूल्य पर मूंगफली एवं सोयाबीन की खरीद के लिये ऑनलाईन पंजीकरण 6 अक्टूबर से शुरू कर दिया गया है। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी।केन्द्र सरकार ने मूंगफली की 3.79 लाख मीट्रिक टन तथा सोयाबीन की 3.69 लाख मीट्रिक टन मात्रा खरीद का लक्ष्य राज्य सरकार को दिया है। गतवर्ष की भांति ऑनलाईन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर प्रातः 10 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है। ई-मित्र से पंजीकरण कराने पर किसान को 21 रुपये तथा समिति के खरीद केन्द्र पर पंजीकरण कराने के लिए किसान को 10 रुपये का भुगतान करना होगा।

 

दो विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति
जयपुर, 06 अक्टूबर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में श्री गुलाब सिंह चौहान को और अजमेर के महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय में श्री आर. पी. सिंह को कुलपति पद पर नियुक्त किया है। कुलाधिपति श्री सिंह ने इस आशय के आदेश शुक्रवार 5 अक्टूबर को जारी किये।

 

मुख्यमंत्री अमृत आहार योजना का शुभारंभ
जयपुर, 06 अक्टूबर। मुख्यमंत्री अमृत आहार योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा शनिवार को मुख्यमंत्री निवास स्थित कार्यालय में किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आंगनबाडी केन्द्राें पर पंजीकृत 3-6 वर्ष के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा किशोरी बालिकाओ को पूरक पोषाहार के साथ-साथ सप्ताह में 3 दिन दूध उपलब्ध कराने की 100 करोड़ रुपये की मुख्यमंत्री अमृत आहार योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष तक के बच्चाें को 15 ग्राम स्किम्ड मिल्क पाउडर का तथा गर्भवती एवं धात्री माताओं तथा किशोरी बालिकाआें को 19 ग्राम स्किम्ड मिल्क पाउडर का (एक दिवस के हिसाब से) सप्ताह में तीन दिन दूध उपलब्ध कराने हेतु स्किम्ड मिल्क पाउडर के 360 ग्राम एवं 456 ग्राम के पैकेट प्रथम चरण में दो माह (8 सप्ताह) के लिए एक बार आपूर्ति किया जाना निर्धारित किया गया है।

 

07/10/2018

 

 

भारत-रूस के बीच अंतरिक्ष, परमाणु सहयोग सहित 8 क्षेत्रों में समझौते

रत-रूस 19वें शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों देशों के बीच कुल 8 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इनमें अंतरिक्ष, रेलवे, व्यापार, अंतरराष्ट्रीय संबंध, परमाणु और यातायात और लघु व सूक्ष्म उद्योग और खाद के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना शामिल है.प्रधानमंत्री ने अपने संयुक्त बयान के दौरान भारत-रूस के आपसी सहयोग को विश्व में स्थिरता और शांति के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा रणनीतिक रूप से भी अहम है.प्रधानमंत्री ने भारत की विकास यात्रा में रूस के सहयोग को सराहा. उन्होंने कहा कि भारत के साथ रूस के संबंध प्रगाढ़ रहे हैं. दोनों ही देश आतंकवाद के ख़िलाफ़ कई वैश्विक मंचों पर एक साथ हैं. भारत-रूस आपसी सहयोग की बदौलत साझा हितों को नया आयाम मिलता है, ऐसे में दोनों का आपसी सहयोग जारी रहेगा.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. उन्होंने भी आतंकवाद पर अपना रुख स्पष्ट किया.

 

नक्सलवाद देश के सामने बड़ी चुनौती हिंसा बर्दाश्त नहीं
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार नक्सलवाद को समाप्त करने में सफल रही है। नई दिल्ली में शिखर वार्ता में श्री सिंह ने कहा कि नक्सलवाद देश के सामने बड़ी चुनौती है और सरकार किसी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं करेगी। इतनी बात में दावे के साथ कहना चाहता हूं कि गवर्मेंट के संबंध में जिसको जो कहना है उसकी आइडियोलॉजी, उसकी फिलोसफी डिफरेंट हो सकती है भले ही हम उससे सहमत हों, न हों सब चलेगा। लेकिन किसी को वायलेंस इस देश में प्रमोट करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। गृहमंत्री ने कहा कि माओवाद को जड़ से उखाड़ने की जरूरत है और शहरी नक्सलवादी हिंसा भड़काने में लगे हैं। श्री सिंह ने कश्मीर की समस्याओं के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया और कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर की स्थिति सुधारने के प्रयास कर रही है। श्री सिंह ने लखनऊ में तिवारी हत्याकांड को बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताया।गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने अपराधों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी में सुधार की जरूरत पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए आधुनिकतम हथियार खरीदना बेहद जरूरी है। श्री अहीर नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित तीन दिन की भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा एक्सपो 2018 का उद्घाटन कर रहे थे। देश की अखंडता पर बढ़ते हमलों पर चिंता व्यक्त करते हुए श्री अहीर ने कहा कि सरकार लोगों की खासकर महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। श्री अहीर ने लोगों को सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों से आगाह किया।

 

एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली पर मुहर

भारत ने रूस के साथ रक्षा क्षेत्र में अहम सहयोग पर सहमति जताई है. दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित ज़मीन से हवा में वार करने वाली एस-400 मिसाइलों की सप्लाई के लिए करार किया गया है. ये मिसाइल 400 किलोमीटर तक हवा में ही दुश्मन की मिसाइल को ध्वस्त कर देगी.दरअसल एस-400 दुनिया की बेहतरीन वायु रक्षा प्रणालियों में से एक मानी जाती है. इस प्रणाली के मिल जाने से भारत की सामरिक क्षमता में जबर्दस्त इजाफा होगा और इसकी वायु सीमा का सुरक्षा घेरा और मजबूत हो जाएगा.एस-400 एरिया डिफेंस के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों में से एक है. यह प्रणाली भारतीय वायु सीमा को दुश्मन के क्रूज मिसाइलों, फाइटर जेट्स और मानव रहित कम्बैट एरियल व्हीकल (यूसीएवी) से सुरक्षा प्रदान करेगी.

 

आर्थिक विकास प्रोत्साहन के लिए अंतर-मंत्रालय बैठक

वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने की आर्थिक विकास प्रोत्साहन के लिए अंतर-मंत्रालय बैठक की अध्यक्षता, बैठक में बेहतर क्षमता उपयोग के माध्यम से घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर की चर्चा गईकेंद्रीय वाणिज्य और उद्योग व नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में वस्तुओं के घरेलू उत्पादन में तेजी लाने और उनकी घरेलू उपलब्धता बढ़ाने, आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने औऱ निर्यात क्षमता बढ़ाने के बारे में अंतर-मंत्रालय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में भारत सरकार के 16 मंत्रालयों और विभागों के सचिव शामिल हुए।बैठक में बेहतर क्षमता उपयोग के माध्यम से घरेलू उत्पादन बढ़ाने के बारे में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की गई। बैठक में क्षमता सृजन और अल्पकालिक, मध्यकालिक और दीर्घकालिक तथा मध्यम और विस्तार पर भी चर्चा हुई। प्रमुख मंत्रालयों से कहा गया कि वे निर्यात आधार को विविधता प्रदान करने और वाणिज्यिक व्यापार से संबंधित घाटे से निपटने के लिए घरेलू उत्पादन बढ़ाने के उपायों की समीक्षा करें।वाणिज्य मंत्री ने घरेलू उत्पादन बढ़ाने के अतिरिक्त पूँजी आवक बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस विषय को आर्थिक कार्य विभाग और भारतीय रिजर्व बैंक देखते हैं।

 

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव-आई०आई०एस०एफ०-2018 राजधानी लखनऊ में शुरू
उत्‍तर प्रदेश में चार दिवसीय भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव-आई०आई०एस०एफ०-2018 आज से राजधानी लखनऊ में शुरू हो गया है। इस वर्ष का विषय है विज्ञान से परिवर्तन। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने महोत्‍सव का उदघाटन किया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल औपचारिक रूप से इस महोत्‍सव का उदघाटन करेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ० हर्षवर्धन ने कहा कि विज्ञान में हर समस्‍या का समाधान है और देश की कई समस्‍यायें वैज्ञानिक तरीके से हल हो सकती हैं। उन्‍होंने बताया कि सरकार स्‍टार्ट अप और नवाचारियों को हर संभव सहायता उपलब्‍ध करा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कार्यक्रम में विज्ञान के अध्‍यापकों और विद्यार्थियों सहित करीब दस हजार वैज्ञानिक और विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। लखनऊ में आयोजित भारत-अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन इसरो, आईसीएआर, आईसीएसआर, परमाणु ऊर्जा विभाग, बॉयो टैक्‍नोलॉजी, कृषि विभाग सहित अन्‍य विभागों की प्रदर्शनियां लोगां के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। स्‍टार्टअप के लगभग दो सौ स्‍टॉल युवा वै‍ज्ञानिकों को बेहद प्रेरित कर रहे हैं। मुख्‍य आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में आयोजित है लेकिन वैज्ञानिक गतिविधियां शहर के अलग-अलग स्‍थानों पर की जा रही हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्‍सव को हरसंभव सहायता देने की घोषणा की है। मुलतान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ1

 

उच्चतम न्यायालय ने कठुआ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले की याचिका खारिज

उच्चतम न्यायालय ने कठुआ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले की नये सिरे से जांच कराने की याचिका खारिज कर दी है। मामले के एक अभियुक्त ने अपनी याचिका में कहा था कि पहले वाली जांच दबाव में की गई थी। न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित और न्यायमूर्ति डी.वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने मामले की जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी से कराने की दो अभियुक्तों की एक अन्य याचिका भी खारिज कर दी है। दोनों याचिकाओं को खारिज करते हुए पीठ ने कहा कि अभियुक्त सुनवाई के दौरान निचली अदालत के सामने यह मुद्दा उठा सकते थे। राज्य पुलिस की अपराध शाखा ने सात लोगों पर मुख्य आरोपपत्र और एक किशोर पर अलग से आरोपपत्र दायर किया। इस किशोर ने बताया था कि एक धार्मिक स्थल में किस तरह नाबालिग लड़की की हत्या से पहले उसका अपहरण करके उसे नशा दिया गया और फिर उससे दुष्कर्म किया गया।

 

केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी में रेड अलर्ट

केरल में अगले पांच दिनों में भारी से भारी बारिश होने की आशंका, अरब सागर में तूफान आने की संभावना के कारण तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में अगले 72 घंटों के लिए रेल अलर्ट जारी, राज्य प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की दी सलाह केरल में दक्षिणपूर्व अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना से राज्य में तेज़ बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक निम्न दबाव का क्षेत्र, मजबूत होकर तेज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और केरल के कई हिस्सों में मूसलाधार से भयंकर बारिश तक हो सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के आधार पर इडुक्की और मलप्पुरम जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है जहां रविवार को भारी वर्षा होने की संभावना है। निम्न दबाव के क्षेत्र के 36 घंटों में उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़कर चक्रवाती तूफान का रुप लेने और ओमान की तट की ओर बढ़ने की संभावना है। केरल मौसम विभाग के निदेशक के संतोष ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में केरल के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सुमुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी है।

 

रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने शुक्रवार को 2018-19 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा की और रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया. रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट को 6.50 फीसद पर स्थिर रखा गया है.वहीं रिवाइज रेपो रेट 6.25 फीसद है, जबकि महंगाई दर 4 फीसद रहेगी. वहीं रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 7.4 फीसद पर बरकरार रखा है. वित्त वर्ष 2019-20 में वृद्धि 7.6 फीसद पहुंचने का अनुमान जताया गया है.

 

चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ पद से दिया इस्तीफा

चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया, अब संदीप बक्शी बैंक के एमडी और सीईओ का पद संभालेंगे।आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बैंक के निदेशक मंडल ने कोचर का इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है। हालांकि निदेशक मंडल की ओर से की जा रही जांच पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक के साथ 2012 में 3,250 करोड़ रुपये के ऋण में कर्ज के लिये फायदा पहुंचाने के मामले में वीडियोकॉन समूह जांच के घेरे में है। लिहाजा इस मामले में बैंक की तत्कालीन प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर की भूमिका की भी जांच की जा रही है।चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद निदेशक मंडल की ओर से संदीप बख्शी को बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने का फैसला लिया गया है। संदीप बख्शी का कार्यकाल 5 साल यानी अक्टूबर 2023 तक होगा।


समाचार संक्षेप में


* ट्रम्प प्रशासन ने आतंकवाद से निपटने की नई नीति में पाकिस्तान के आतंकी गुटों- लश्करे तैयबा और तहरीके तालिबान पाकिस्तान को अमरीका के लिए संभावित खतरा बताया है। कल व्हाइट हाउस से जारी नई राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक नीति में कहा गया है कि आईएसआईएस और अलकायदा तथा कई उग्रवादी इस्लामी आतंकी गुट भी विद्रोही और आतंकी गतिविधियों में लगे हैं, जिनसे अमरीका के नागरिकों और हितों के लिए खतरा बना हुआ है।


* दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूर्व टीवी एंकर और निर्माता सुहैब इलियासी को अपनी पत्नी की हत्या के मामले में आरोपमुक्त कर दिया है। न्यायालय ने सुनवाई अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली इलियासी की याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें निर्दोष करार दिया। दिसम्बर 2017 में सुनवाई अदालत ने इलियासी को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई थी और कहा था कि इलियासी ने 18 साल पहले अपनी पत्नी अंजु की हत्या करके उसे आत्महत्या का रंग दिया था।


* असम में केंद्र और राज्‍य सरकार अल्‍पसंख्‍यकों के विकास के लिए कई कदम उठा रहे हैं। आज विधानसभा में अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री रंजीत दत्‍ता ने बताया कि प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के अंतर्गत राज्‍य में 21 आदर्श आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि हर स्‍कूल में 400 विद्यार्थियों को पढ़ाने की क्षमता होगी। श्री दत्‍ता ने बताया कि इसके लिए अगले महीने से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

* पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में स्‍वच्‍छ ग्रामीण भारत अभियान के अंतर्गत नगालैंड खुले में शौच से मुक्‍त वाला चौथा राज्‍य बन गया है। यह घोषणा दो अक्‍तूबर को महात्‍मा गांधी की जयंती पर कोहिमा में की गई। इस अवसर पर सात जिले--दीमापुर, कोहिमा, मोन, पेरेन, फेक, तुसांग और वोखा को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया गया। पेश है


* नागालैंड के लोकस्वास्थ्य तथा इंजीनियरिंग विभाग के मंत्री जेकब झिमोमी ने गांधी जयंती के अवसर पर कोहिमा में आयोजित विशेष समारोह में नागालैंड राज्य को खुले में शौच से मुक्त राज्य घोषित किया। इस अवसर पर श्री झिमोमी ने निर्धारित समय सीमा से पहले लक्ष्य प्राप्त करना; यह राज्य के लोगो के लिये गौरवास्पद होने की बात कही। .

* नागालैंड के दोनों विभागों के साथ-साथ गांव परिषदों ने स्वच्छ भारत मिशन के महत्व को अघिरेखित करके अधिक जागरूकता पैदा की है। असोनुओ के साथ मै शाहू पाटोले, आकाशवाणी समाचार, कोहिमा।
 

* जम्‍मू कश्‍मीर के पुराने श्रीनगर इलाके में अज्ञात आतंकवादियों ने नेशनल कांफ्रेस के दो कार्यकर्ताओं की गोली मार कर हत्‍या कर दी और एक अन्‍य कार्यकर्ता घायल कर दिया। सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि आतंकवादियों ने पुराने शहर के हब्‍बा कदल इलाके में कारफल्‍ली मोहल्‍ले में कार्यकर्ताओं पर हमला किया। पुलिस ने हमलावरों की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू कर दिया है।

* राजकोट में वेस्ट इंडीज के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने नौ विकेट पर 649 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी है। आज दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा ने शतकीय पारियां खेली। कोहली ने अपना 24वां टेस्ट शतक पूरा किया और 139 रन बनाकर आउट हुए। जड़ेजा नॉटआउट रहे।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई से पांच रुपए की राहत की खबरें आज सभी अखबारों में छायी हुई हैं। अमर उजाला ने लिखा है- उत्तर प्रदेश सहित भाजपा शासित 13 राज्यों में पेट्रोल और डीजल में पांच रुपए की राहत।

 

दैनिक भास्कर का कहना है- 52 दिन बाद सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल। इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार फ्यूल से बने जख्म पर केंद्र ने लगाया ढाई रुपए का मरहम।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो दिवसीय भारत यात्रा पर हिंदुस्तान ने लिखा है- पुतिन भारत पहुंचे, मिसाइल समझौता संभव। दैनिक जागरण की सुर्खी है- रूस को भारत से मिलेगा तीन मिग-21 विमानों का तोहफा।

 

राष्ट्रीय सहारा का कहना है- मोदी-पुतिन बैठक अमरीका, चीन और पाकिस्तान की उड़ी नींद।

पाकिस्तान को मिली दोतरफा फटकार की खबर को जनसत्ता ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि भारत से बातचीत में मध्यस्थता के लिए अमरीका से की थी अपील।


भारत ने सात रोहिंजा प्रवासी म्यामां को वापस सौंपे जनसत्ता सहित लगभग सभी अखबारों में है।

 

हिंदुस्तान के शब्द हैं- सुप्रीम कोर्ट के इन शरणार्थियों को म्यामां भेजने से रोकने वाली याचिका खारिज करने के कुछ ही घंटे बाद भारत ने असम में अवैध रूप से रह रहे सात रोहिंजा प्रवासियों को उनके मूल देश भेजा।

चंदा कोचर ने दिया इस्तीफा, आईसीआईसीआई बैंक की कमान अब संदीप बख्शी को दैनिक जागरण की खबर है। पत्र ने आगे लिखा है- बैंक में कोचर के भविष्य पर अनिश्चितता हुई खत्म, निवेशकों को राहत।

 

राजस्थान पत्रिका ने इसे पहली खबर बनाते हुए लिखा है- सबसे ज्यादा वेतन पाने वाली सीईओ को छह महीने पहले देना पड़ा इस्तीफा।

फोब्स की सूची में मुकेश अंबानी के लगातार ग्यारहवें साल सबसे अमीर भारतीय बनने को दैनिक भास्कर सहित सभी अखबारों ने दिया है।


हिंदुस्तान की खबर है- उड्डयन मंत्री ने डिजी यात्रा नीति जारी की, अगले साल फरवरी से यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी और हवाई अड्डे पर आपका चेहरा ही बोर्डिंग पास होगा।

 

06/10/2018

 

 'चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड' पर प्रधानमंत्री का लेख

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र का चैम्पियन्स ऑफ द अर्थ पुरस्कार भारतीय संस्कृति और मूल्यों का सम्मान है, जो प्रकृति से सामंजस्य रखते हुए जीवनयापन पर जोर देते है। एक अखबार में लिखे लेख में पीएम मोदी ने कहा कि मानव समाज आज एक महत्वपूर्ण चौराहे पर खड़ा है। हमने जो रास्ता तय किया है वह न केवल हमारा कल्याण निर्धारित करेगा, बल्कि हमारे बाद इस ग्रह पर आनेवाली पीढ़ियों को भी खुशहाल रखेगा। इसके बाद उन्होंने तीन चीज़ों का उल्लेख किया कि एक समाज के रूप में हम कैसे सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहला है आंतरिक चेतना, और इसके लिए अपने गौरवशाली अतीत को देखने से बेहतर कोई स्थान नहीं हो सकता। प्रकृति के प्रति सम्मान भारत की परंपरा के मूल में है। उन्होंने कहा कि दूसरा पक्ष जन जागरण का है। हमें पर्यावरण संबंधी प्रश्नों पर यथासंभव बातचीत करने, लिखने और चर्चा करने की आवश्यकता है। इसके साथ पर्यावरण संबंधी विषयों पर अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहन देना भी महत्वपूर्ण है। इस तरह अधिक से अधिक लोगों को हमारे समय की गंभीर चुनौतियों को जानने और उन्हें दूर करने के प्रयासों के बारे में सोचने का अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम एक समाज के रूप में पर्यावरण संरक्षण से अपने मजबूत रिश्तों के बारे में जागरूक होंगे, और उसके बारे में नियमित रूप से चर्चा करेंगे, तब सतत् पर्यावरण की दिशा में हम स्‍वयं सक्रिय हो जायेंगे। इसीलिए सकारात्मक बदलाव लाने के लिए मैं सक्रियता को तीसरे पक्ष के रूप में रखता हूं। हमारा देश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों पर विशेष ध्यान दे रहा है और पिछले चार वर्षों में इस क्षेत्र काफी सुगम और वहन करने योग्य बन गया है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में काम करने वाले व्यक्तिों और संगठनों को सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

 

पेट्रोल और डीजल के दामों में 2.50 रुपये की कटौती,

एक्साइज में कटौती के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में ढाई रूपए की कटौती की गई है। तेल कंपनियां 1 रूपए कीमत घटाएंगी, वहीं वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा राजकोषीय घाटे पर कटौती का कोई खास असर नहीं पड़ेगा।तेल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2.50 रुपये कटौती की घोषणा की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आज अंतरमंत्रालयी बैठक में तय किया गया कि एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाया जाएगा। इसके अलावा तेल कंपनियां एक रुपया घटाएंगी। केंद्र सरकार की तरफ से 2.50 रुपये प्रति लीटर तुरंत उपभोक्ताओं को राहत देंगे।वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पट्रोल और डीजल के दामों में राज्य सरकार से भी इतनी ही कटौती का अनुरोध किया है ताकि ग्राहकों को 5 रुपये की राहत मिल सके। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि तेल की कीमतों में कटौती से राजकोषीय घाटे पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।तेल के दाम में कटौती का देश के लोगों ने स्वागत किया है।

 

मोदी को मिला 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ सम्मान'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से संयुक्त राष्ट्र के उत्कृष्ट पर्यावरण पुरस्कार यूनाइटेड नेशन्स 'चैम्पियंस ऑफ द अर्थ' से सम्मानित किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनिया गुतेरेज ने नई दिल्ली में पीएम मोदी को यह पुरस्कार प्रदान किया। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बेहतरीन काम करने वाली हस्तियों को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित करता है।जलवायु परिवर्तन से निपटने को लेकर जलवायु न्याय सुनिश्चित करने तक दुनिया के सामने मुंह बाए खड़े इस वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के क्रांतिकारी विचार ने अहम भूमिका निभाई और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का गठन हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के समर्थन में उत्कृष्ट कार्य करने और पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग के नए क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार यूनाइटेड नेशन्स चैम्पियंस ऑफ द अर्थ से सम्मानित किया गया।

 

हवाई यात्रा के लिए बोर्डिंग पास नहीं, चेहरे से हो जाएगा काम

अब जल्द ही सरकार दिल्ली, मुबंई, कोलकाता, बेंगलुरू जैसे मेट्रो हवाई अड्डों पर फेशियल रिकॉग्निशन और बायोमेट्रिक तकनीक की सुविधा लाने जा रही है. इन सुविधाओ से यात्रियों को बोर्डिंग पास की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।अगर यात्री अन्तर्राज्यीय उड़ान में यात्रा कर रहें हैं तो यात्रियों को बोर्डिंग पास दिखाने की जरूरत नहीं है. सरकार अब फेशियल रिकॉग्निशन और बायोमेट्रिक की सुविधा लाने जा रही है जिससे हवाई अड्डों पर पेपरलेस काम होगा, इस सुविधा को जल्द ही पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मेट्रो हवाई अड्डों पर लागू किया जाएगा, जिसमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरू शामिल है. तो वहीं वाराणसी, विजयवाड़ा, पुणे और कोलकाता भी शामिल है। जिसे एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जरिए चलाया जाता है. इस सुविधा को आने वाले 6 महिनों में लागू कर दिया जाएगा।विश्व के कई देशों में फेशियल रिकॉग्निशन और बायोमेट्रिक सुविधा का उपयोग किया जा रहा है। इस सुविधा के लिए यात्रियों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट में आइडी कार्ड, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से अपने आप को रजिस्टर करना होगा. जिसके बाद पहली यात्रा में ही यात्री का फेस आईडी एक्टिवेट हो जाएगा और उसे टिकट के तौर पर इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

सुप्रीम कोर्ट ने सात रोहिंग्याओं को म्यामांर भेजने की अनुमति दी

आसाम की जेल से रिहा हुए 7 रोहिंग्या को उनके देश वापस भेजेने का मामले पर सुप्रीमकोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण की याचिका खारिज की।सुप्रीम कोर्ट ने भारत से वापस म्यांमार भेजे जा रहे सात रोहिंग्या अवैध शरणार्थियों को रोकने की याचिका खारिज कर दी। इस मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने कल याचिका दायर कर न्यायिक दखल की मांग की थी। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सात रोहिंग्याओं को अवैध अप्रवासी पाया गया और म्यामांर ने उन्हें अपने नागरिक के रूप में स्वीकार कर लिया है। साथ ही कोर्ट ने कहा कि हम किए जा चुके फैसले में दखल देने के इच्छुक नहीं हैं। केंद्र ने कोर्ट से कहा कि सात रोहिंग्याओं को विदेशी अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया था। केंद्र ने साथ ही कहा कि म्यामांर ने सात रोहिंग्याओं के निर्वासन को सुगम बनाने के लिए एक महीने का वीजा और पहचान प्रमाण पत्र जारी किया है।

 

मायावती का विपक्ष के महागठबंधन को झटका

बसपा प्रमुख मायावती ने विपक्ष के महागठबंधन को करारा झटका दिया है। बसपा ने आगामी मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव के अकेले अपने दम पर लड़ने का फैसला किया है। मायावती ने कांग्रेस पर मद में चूर होने का आरोप लगाया। विपक्ष के महागठबंधन को करारा झटका, बसपा प्रमुख मायावती ने आगामी मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान, मायावती ने कांग्रेस पर अहंकारी होने का लगाया आरोप, भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, कांग्रेस के डीएनए में नहीं है गठबंधन

 

दूषित पानी को साफ करने के लिए आईआईटी मद्रास ने विकसित की नैनो टेक्नोलॉजी

देश की एक बड़ी आबादी आर्सेनिक से दूषित पानी पीने को मजबूर है। लेकिन इस समस्या को दूर करने में आईआईटी के वैज्ञानिकों ने सफलता हासिल की है। इन वैज्ञानिकों ने नैनो टैक्नोलॉजी पर आधारित फिल्टर बनाने में सफलता हासिल की है, जो महज 3 पैसे में एक लीटर पानी को साफ कर सकता है। देश के 8 लाख से अधिक लोगों को फिलहाल अमृत नाम की इस तकनीक का फायदा मिल रहा है।जल ही जीवन है...लेकिन भारत की एक बड़ी आबादी के लिए स्वच्छ पेयजल आज भी सपना ही है। देश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां जल संसाधन आर्सेनिक से दूषित हैं। आर्सेनिक से दूषित पानी पीने से कई तरह की बीमारियां होने का ख़तरा रहता है। आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर टी. प्रदीप और उनकी टीम इस समस्या को दूर करने के लिए पिछले कई सालों से जुटी है। उनकी टीम ने नैनो टेक्नोलॉजी पर आधारित फिल्टर तैयार करने में सफलता हासिल की है, जिसका उपयोग देश के आर्सेनिक से प्रभावित इलाकों में किया जा रहा है।

 

सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के दावे को गुटरेस का समर्थन

भारत दौरे पर आये संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सीट के दावे का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि आर्थिक शक्ति, जीवंत लोकतंत्र और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भारत के योगदान को देखते हुए भारत इस सीट का सच्चा हकदार है।एंटोनियो गुटरेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष पर्यावरण संरक्षण सम्मान चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड से नवाजा।इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार पर्यावरण को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किये गये गंभीर प्रयासों को मान्यता देता है।सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भारत के गंभीर प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि भारत इस दिशा में कई अन्य देशों से काफी आगे निकल गया है।आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत की अग्रणी भूमिका को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सदस्य देशों से आतंकवाद की परिभाषा पर एक राय बनाने को कहा। साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी लड़ाई छेड़ने का आह्रवान किया।

 

जस्टिस रंजन गोगोई बने देश के नए मुख्य न्यायाधीश
राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने न्यायमूर्ति रंजन गोगोई को बुधवार को भारत के 46वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलायी। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में हुए संक्षिप्त समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा तमाम गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। 63 वर्षीय न्यायमूर्ति गोगोई न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की जगह देश के प्रधान न्यायाधीश बने हैं। भारत के प्रधान न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति गोगोई का कार्यकाल 13 माह से थोड़ा अधिक होगा और वह 17 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त होंगे। देश के प्रधान न्यायाधीश की पद की शपथ लेने के बाद रंजन गोगोई ने कहा कि वे हर मामले की जल्द या आउट ऑफ टर्न सुनवाई की मांग पर सुनवाई नहीं करेंगे। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि जब तक फांसी की सजा या घर से निकाले जाने जैसा बहुत ही जरुरी मामला नही हो तो पीठ के सामने मामले को नहीं मेंशन किया जा सकता है। साथ ही कि किस मामलों की मेंशनिंग हो इसके लिए कोर्ट मानदंड तय करेगा। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के रोस्टर यानी काम के बंटवारे में भी महत्वपूर्ण बदलाव किया है ।

 

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली सभा का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली सभा, हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की दूसरी नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री स्तरीय बैठक और द्वितीय आरई इन्वेस्ट 2018 का उद्घाटन किया. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत कम समय में अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा को अभूतपूर्व सफलता मिली है. दुनिया के लिए ये उम्मीद की किरण के तौर पर उभरा है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस की भूमिका ओपेक जैसी होगी.प्रधानमंत्री ने दुनिया को एक सूर्य और एक ग्रिड का मंत्र दिया. उन्होंने कहा कि अगर मिशन को पूरा करने में सफलता मिलती है, तो दुनिया को 24 घंटे बिजली उत्पादन में मदद मिलेगी.प्रधानमंत्री ने कहा कि पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हमने नवीकरणीय ऊर्जा के एक्शन प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि 2030 तक गैर जीवाश्म ईंधन आधारित संसाधनों का उपयोग करके 40% बिजली उत्पादन करने का निर्णय लिया गया है.

 

राठौड़ ने महात्मा गांधी पर मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता अभियान की शुरूआत की थी और अब मोदी सरकार ने इस अभियान को आगे बढ़ाया है. दिल्ली के कनॉट प्लेस में सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा गांधी जी पर आधारित मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के उदघाटन के बाद राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि आज स्वच्छता अभियान जन आदोंलन बन चुका है.इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के जरिए युवा महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं को जान समझ सकेंगे.इस प्रदर्शनी में इस बात का खासतौर पर ध्यान रखा गया है कि युवाओं तक गांधी जी के विचारों को नई तकनीक के माध्यम से पहुचाया जाए.सूचना प्रसारण मंत्रालय देशभर में पूरे साल इस तरह की मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन करेगा. दिल्ली में इस मौके पर सूचना प्रसारण मंत्री ने महामा गांधी के जीवन पर आधारित पब्लिकेशन डिवीज़न की 11 पुस्तकों का विमोचन भी किया साथ ही महामा त्गांधी पर एक एनीमेशन फिल्म को दिखाया गया.

 

किसान घाट पहुंचने के बाद किसानों ने आंदोलन समाप्त किया

आंदोलनकारी किसानों ने कल सरकार से उनकी समस्याओं को दूर करने का आश्वासन मिलने के बाद आज सुबह किसान घाट पहुंचकर अपना आंदोलन समाप्त कर दिया। पुलिस द्वारा यूपी-दिल्ली के बॉर्डर को खोलने के बाद बुधवार देर रात आंदोलनकारियों ने दिल्ली में प्रवेश किया और चौधरी चरण सिंह मेमोरियल किसान घाट पहुंचते ही अपना आंदोलन खत्म कियाआधी रात दिल्ली पुलिस से राजधानी में एंट्री करने की इजाजत मिलने के बाद किसानों ने 'किसान घाट' की ओर कूच किया। जिसके बाद किसान देर रात राजघाट होते हुए 'किसान घाट' पहुंचे, जहां किसान यात्रा को समाप्त कर दिया गया। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने इस बारे में कहा कि 23 सितंबर को शुरू हुई किसान क्रांति पदयात्रा को दिल्ली में किसान घाट पर समाप्त किया जाना था।इससे पहले दिल्ली-गाजियाबाद सीमा पर नेशनल हाईवे 24 से अपने ट्रैक्टर पर निकले किसान राजघाट के पास पहुंचे। किसानों के यूपी बॉर्डर से हटने के बाद पुलिस ने यहां यातायात खोल दिया था। अब हाईवे वहां आने और जाने के लिए खुला है। किसान यात्रा के चलते हाईवे को बंद किया गया था।

 

जीएसटी संग्रह में हुई वृद्धि

वस्तु और सेवाकर संग्रह सितंबर माह में बढ़कर 94,442 करोड़ रुपए पर पहुंचा। पिछले महीने 93,690 करोड़ रुपए का हुआ था संग्रह, 67 लाख से अधिक जीएसटी रिटर्न किए गए दाखिलवस्तु और सेवा कर जीएसटी के अंतर्रगत राजस्वकी वसूली में इस वर्ष अगस्त के मुकाबले सितंबर में वृद्धि हुई है। अगस्त में 93 हजार690 करोड़ रुपये इक्ट्ठे हुए थे, जबकिसितम्‍बर में 94 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक की राशि एकत्रित हुई। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सितंबर महीने में 67 लाख माल एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल किये गये और 94,442 करोड़ रुपये कर के रूप में जमा किये गये। मंत्रालय के अनुसार कुल जीएसटी संग्रह में केंद्रीय जीएसटी 15,318 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी 21,061 करोड़ रुपये, एकीकृत जीएसटी 50,070 करोड़ रुपये (आयात से 25,308 करोड़ रुपये का संग्रह शामिल) तथा उपकर 7,993 करोड़ रुपये रहा है।

 

समाचार संक्षेप में


* वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बी0 एस0 धनोआ ने कहा है कि राफाल बहुत अच्‍छा विमान है और इसके आने से उप महाद्वीप की स्थिति बदल जायेगी। नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में वायुसेना अध्‍यक्ष ने कहा कि राफाल सौदे के हमारे लिए अनेक फायदे हैं। उन्‍होंने कहा कि इस सौदे से हमें बढि़या पैकेज और कई लाभ मिले हैं।

* भारतीय लघु उद्यम विकास बैंक - सिडबी ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उद्यमशीलता जागरूकता अभियान - उद्यम अभिलाषा की शुरूआत की है। इसके तहत नीति आयोग 28 राज्‍यों में, एक सौ 15 जिलों में 15 हजार युवाओं को उद्यमशीलता का प्रशिक्षण देने के लिए चुनेगा। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि सिडबी इन जिलों में महत्‍वपूर्ण बदलाव लाने में सहयोग करेगा। छह दिनों तक चलने वाला यह अभियान पूरे देश में चलाया जाएगा।

* महाराष्‍ट्र सरकार ने भीमा कोरेगांव मामले में गिरफ्तार पांच दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं में से गौतम नवलखा को नज़रबंदी से रिहा करने के दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी है। महाराष्‍ट्र सरकार के वकील निशांत कटनेश्‍वर के हवाले से पी टी आई ने खबर दी है कि इस आशय की याचिका आज सवेरे दाखिल की गई।

* केरल उच्‍च न्‍यायालय ने रोमन कैथोलिक बिशप फ्रैंको मुलक्‍कल की जमानत याचिका खारिज कर दी है। मुलक्‍कल एक नन के यौन उत्‍पीड़न मामले में न्‍यायिक हिरासत में है। न्‍यायालय ने उसकी जमानत याचिका खारिज करते हुए व्‍यवस्‍था दी कि फ्रैंको मुलक्‍कल के खिलाफ मामला बनता है।

* इंडोनेशिया में पिछले शुक्रवार को आए भूकम्‍प के बाद त्‍सुनामी से मरने वालों की संख्‍या 14 सौ हो गई है। बचाव कार्य जारी है। सरकारी बचाव और राहत कर्मचारी समुद्री तट पर बसे सबसे अधिक प्रभावित पालू शहर के कई स्‍थानों पर विशेष ध्‍यान दे रहे है। संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवीय सहायता कार्यालय ने कहा है कि दो लाख से अधिक लोगों को तत्‍काल सहायता की जरूरत है जिनमें दस हजार बच्‍चे भी शामिल हैं। सात दशमलव पांच की तीव्रता वाले भूकंप और त्‍सुनामी से करीब 66 हजार मकान ढह गए।

* भारतीय वायुसेना ने भी इंडोनेशिया में पीडि़त लोगों की मदद के लिए राहत अभियान शुरू कर दिया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार वायुसेना राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और चिकित्‍सक दलों तथा अन्‍य राहत सामग्री के साथ राहत कार्यों में लगी है।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विडोडो से टेलीफोन पर बातचीत करके वहां हुई जनहानि पर गहरी सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की थी और हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया था।

* 18 वर्ष से कम आयु की महिला खिलाडि़यों की दक्षिण एशियाई फुटबॉल प्रतियेागिता के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला नेपाल से होगा। भूटान में थिम्‍पू में भारत ने अपने ग्रुप मैच में मालदीव को 8 गोल से हराया। मालदीव की टीम कोई गोल नहीं कर सकी।
दूसरे सेमीफाइनल में बंगलादेश का मुकाबला भूटान से होना है। फाइनल मैच रविवार को खेला जायेगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


स्वच्छता पर दुनिया का सबसे बड़ा आंदोलन भारत में हुआ है, जिसका श्रेय देश की सवा सौ करोड़ आबादी को जाता है--कल अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता अधिवेशन के समापन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र का यह बयान दैनिक जागरण सहित लगभग सभी अख़बारों में है।

 

 राष्ट्रीय सहारा ने श्री मोदी के देशवासियों से किये गये इस आह्वान को दिया है कि बापू को स्वच्छ और स्वस्थ भारत देने का संकल्प लें। अमर उजाला ने प्रधानमंत्री के इन शब्दों को दिया है--विश्व जिन समस्याओं का सामना कर रहा है, गांधी के विचारों में उन सबका समाधान है।

राजस्थान पत्रिका की ख़बर है--भारत सरकार ने हैकिंग से भारत पर पड़ रहे असर के बारे में फेसबुक से जानकारी मांगी है। पत्र को लगता है कि फेसबुक के पांच करोड़ खाते हैक होने के मामले में चिंतित यूरोपीय संघ उस पर बारह हज़ार करोड़ का जुर्माना लगा सकता है।

भौतिक शास्‍त्र के नोबेल पुरस्कारों की कल हुई घोषणा पर दैनिक भास्कर ने लिखा है--96 साल के एश्किन बने अब तक के सबसे बुजुर्ग विजेता, 55 साल बाद पहली महिला वैज्ञानिक को अवॉर्ड। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है--लेज़र से रोगाणुओं को काबू करने वालों को नोबेल।

संकट में फंसी आई.एल. एंड एफ.एस. बचेगी, दोषी नपेंगे--इकोनॉमिक टाइम्स की पहली खबर है। पत्र ने आगे लिखा है कि कम्पनी के डायरेक्टर और ऑडीटर ने क्या गलती की, इसकी जांच की जाएगी।

गांवों की समस्याओं को जानने और उन्हें सुलझाने के लिये देशभर के 840 नये विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संस्थाएं आगे आईं हैं--दैनिक जागरण की खबर है। पत्र ने आगे बताया है कि प्रधानमंत्री ने की थी छात्रों को समाज से जोड़ने की पैरवी।

वैकल्पिक ईंधन वाले वाहनों को अब परमिट नहीं लेना होगा-- हिंदुस्तान ने लिखा है--सरकार ने वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले व्यवसायिक वाहनों, ऑटो, टैक्सी, टैम्पो और बसों को परमिट से मुक्ति दिलाने का बड़ा फैसला लिया है।

अब पोलियो की हर वैक्सीन में होगी सभी तरह के वायरस की जांच--दैनिक जागरण में है। पत्र ने लिखा है कि वैक्सीन में पी-2 वायरस पाये जाने के बाद जारी किये गये हैं ये निर्देश।

 

04/10/2018

 

  सोशल मीडिया के बच्चों पर पड़ते नकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया के बच्चों पर पड़ते नकारात्मक प्रभाव से फिक्रमंद ब्रिटेन सरकार बच्चों के लिए इन साइटों और एपों के इस्तेमाल के घंटे मुकर्रर करने के लिए दिशा-निर्देश बनाने पर काम कर रही है।ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हेनकोक ने कहा कि उन्होंने योजना बनाने के निर्देश दिए हैं और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया कंपनियों पर हमला बोलते हुए कहा कि वे उपयोगकर्ताओं की आयु सीमा पर अपने स्वयं के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, एक पिता के तौर पर मैं बच्चों के मानिसक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया के प्रभाव के बढ़ते साक्ष्यों को लेकर बहुत फिक्रमंद हूं। बच्चों द्वारा (सोशल मीडिया के) बेलगाम इस्तेमाल से उनके मानसिक स्वास्थ्य के क्षतिग्रस्त होने का खतरा है। ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डेम सेली डेविस को दिशा-निर्देश का प्रारूप तैयार करने का प्रभारी नियुक्त किया गया है जो दिशा-निर्देश तय करेगा कि सोशल मीडिया पर कितना वक्त बिताने को सेहतमंद समझा जाना चाहिए। हेनकोक ने ऑब्जर्वर अखबार से कहा, माता-पिता यह कह सकते हैं कि नियम कहते हैं कि निश्चत वक्त से ज्यादा आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसलिए हमारे पास समाज के लिए नियम बनाने, समाज की तरफ से फैसला लेने के लिए एक मुख्य चिकित्सा अधिकारी हैं ताकि स्कूलों और माता-पिता को निर्णय नहीं करना पड़े।

 

देश में स्वच्छता चार वर्ष पहले के पैंतीस प्रतिशत से बढ़कर 95 प्रतिशत हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के महत्व पर बल देते हुए कहा है कि यह महात्मा गांधी के जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण पक्ष था। कल शाम गुजरात के राजकोट में एक जन सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यदि गांधीजी को स्वच्छता और स्वतंत्रता के बीच चयन करना होता, तो वे स्वच्छता को पहले चुनते। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल में देश में स्वच्छता के दायरे में भारी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता 2014 से केवल 35 प्रतिशत थी जो अब बढ़ कर 95 प्रतिशत हो गयी है।श्री मोदी ने राजकोट में महात्मा गांधी संग्रहालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय गांधीवादी संस्कृति, मूल्यों और दर्शन के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गुजरात के एक दिन के दौरे में श्री मोदी ने सात हजार करोड़ रुपये से अधिक की अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया।आणंद में अमूल्य डेरी के फूड प्रोसेसिंग और चॉकलेट प्लांट से ग्रामीण अर्थतंत्र को बढावा मिलेगा जबकि मुंद्रा पोर्ट के एलएनजी टर्मिनल और गैस डिस्टीब्यूशन पाइप लाइन प्रोजेक्ट से कच्छ और राजस्थान में उद्योगों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। श्री मोदी ने कच्छ में पावर सब-स्टेशन और सड़क प्रोजेक्ट और राजकोट में गरीबों के लिए आवास प्रोजेक्ट लोगों को समर्पित किये लेकिन आणंद में मुजकोवा सोलर एनर्जी सहकारिता ग्रुप की शुरुआत इस दिशा में एक नई पहल है। एन डी डी बी के सहयोग से ग्यारह किसानों द्वारा इस पहल से खेतों में बिजली उत्पादन होगा और अतिरिक्त बिजली पावर कंपनी को बेचने से किसानों की आय भी बढ़ेगी।

 

उज़्बेकिस्तान और भारत की संयुक्त प्रेस वार्ता में कई समझौतों पर हस्ताक्षर

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता, दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के कई समझौतों पर हुए हस्ताक्षर।उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव दो दिन की भारत यात्रा के तहत दिल्ली में हैं। राष्ट्रपति शौकत का आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत और उज्बेकिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंध रहे है और दोनों देशों के लोगों के दिलों में एक-दूसरे के प्रति विशेष स्थान रहा है। राष्ट्रपति मिर्जियोयेव की यह पहली भारत यात्रा है। उज़्बेक राष्ट्रपति ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इससे पहले राष्ट्रपति शौकत ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए और उन्हें नमन किया। राष्ट्रपति शौकत आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू से भी मुलाकात करेंगे।

 

नीरव मोदी की विदेश स्थित संपत्तियां जब्त

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की बड़ी कार्रवाई, विदेशों में मौजूद संपत्ति जब्त। मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानवटी के खिलाफ जारी किया गया रेड कार्नर नोटिस।पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी एवं भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय ने अपना शिकंजा और कस दिया है। ईडी ने सोमवार को भारत और चार अन्य देशों में नीरव और उसके परिवार की 637 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त की हैं। इंटरपोल नीरव मोदी की बहन के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है। इस बीच, पीएनबी बैंक से लोन घोटाला मामले में सीबीआई और ईडी के अपील पर इंटरपोल ने आरोपी आदित्य नानाबटी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है . जिससे की इंटरपोल की 192 सहयोगी देशों को इस मामले में जानकारी दी गई है। आदित्य नानावटी पीएनबी घोटाले में वो तीसरा ऐसा आरोपी है जिसका संबंध फिलहाल बेल्जियम से जुडता दिख रहा है।

 

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध-जन दिवस पर उपराष्ट्रपति ने किया वयोश्रेष्ठ सम्मान प्रदान

आज अंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू प्रदान करेंगे वयोश्रेष्ठ सम्मान। वरिष्ठ नागरिकों के लिए उत्कृष्ठ सेवाएं देने वाले नागरिकों और संस्थाओं को दिए जाएंगे पुरस्कार।आज अंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस है। इस मौके पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू प्रख्यात वरिष्ठ नागरिकों और संस्थाओं को वरिष्ठ नागरिकों के लिए की गई उनकी उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए वयोश्रेष्ठ सम्मान प्रदान करेंगे। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने साल 2005 में वयोश्रेष्ठ सम्मान  की शुरूआत की थी। यह पुरस्कार उन वरिष्ठ नागरिकों और संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने देश के किसी भी हिस्से में वृद्धजनों के लिए उत्कृष्ठ सेवाएं दी है।

 

पीएम ने गुजरात के अंजार में गैस आधारित 3 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

गुजरात के दौरे पर गए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 20 सालों में कच्छ जिले की तस्वीर बदल गई है. उन्होंने कहा कि पानी की गंभीर समस्या के चलते कभी लोग यहां आना पसंद नहीं करते थे लेकिन अब हालात पूरी तरह बदल चुके हैं. इस बदलाव में कहीं न कहीं इस ऊर्जा की बड़ी भूमिका रही है जिससे क्षेत्र को विकास का पंख लगाने में मदद मिली है.इन्हीं संकल्पों को यथार्थ में परिवर्तित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के अंजार क्षेत्र में विकास के नए अध्याय को जोड़ा. उन्होंने मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल का शुभारंभ किया जिसे पीएम के स्वच्छ ऊर्जा के एजंडे को ध्यान में रख कर विकसित किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात तेज़ी से भारत के एलएनजी केंद्र के रूप में उभर रहा है. जीएसपीसी एलएनजी लिमिटेड द्वारा विकसित इस टर्मिनल की क्षमता 5 मिलियन टन है. इसे 5041 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल एक उच्च दबाव संचरण ग्रिड से जुड़ा हुआ है जो सुनिश्चित करता है कि एलएनजी सीधे अंतिम उपयोगकर्ता तक पहुंच जाए. यह उद्योग और वाणिज्य क्षेत्रों के साथ-साथ घरेलू उपयोगकर्ताओं के लिए वरदान है. प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलते वक्त के साथ गैस आधारित अर्थव्यवस्था बेहद ज़रूरी है.

 

विश्व बैंक, आईएमएफ और डब्ल्यूटीओ ने एक साथ उठाई सुधारों की आवाज़

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक और विश्व व्यापार संगठन ने रविवार को सामूहिक रूप से सेवा क्षेत्र में व्यापार उदारीकरण का आह्वान किया।इन संगठनों ने कहा कि इस क्षेत्र में आज उतनी ही बाधाएं हैं, जितनी करीब 50 साल पहले वस्तु व्यापार में थी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्वबैंक और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की ओर से संयुक्त रूप से जारी रिइनविगोरेटिंग ट्रेड एंड इन्क्लुसिव ग्रोथ (व्यापार और समावेशी वृद्धि को सशक्त बनाना) शीर्षक रपट में यह बात कही गयी है।इस रिपोर्ट का प्रकाशन ऐसे समय में किया गया है जब ट्रंप प्रशासन ने एच-1बी वीजा के मुद्दे पर काफी कड़ा रुख अख्तियार किया है। इस कदम से आईटी पेशेवर और काफी कुशल भारतीय व्यक्तियों के साथ-साथ आईटी क्षेत्र से जुड़ी बड़ी भारतीय कंपनियां भी प्रभावित हुई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक जीडीपी और रोजगार में सेवा क्षेत्र का योगदान एक तिहाई है। इसके बावजूद सेवा क्षेत्र को अधिक उदार नहीं बनाये जाने से पूरे क्षेत्र और अर्थव्यवस्था की उत्पादकता और कारोबार पर फर्क पड़ता है

 

5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा हैक

हैकर्स ने फेसबुक में खामी के कारण पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक कर लिए. डाटा चोरी होने के बाद फेसबुक ने माफी मांगते हुए कहा कि वह मामले की जांच कर रहा है. बताया जा रहा है कि हैकर्स ने व्यू एज़ फीचर का गलत उपयोग किया है.फेसबुक के पांच करोड़ यूजर्स के डाटा चोरी होने की बात सामने आई है. फेसबुक ने शुक्रवार को बताया कि एक सुरक्षा खामी के चलते ऐसा हुआ और हैकर्स को इन यूजर्स के खातों का अधिकार मिल गया. हालांकि फेसबुक ने इस खामी को अभी दूर कर दिया है और साइबर क्राइम शाखा को जानकारी दे दी है.फेसुबक ने कहा कि हैकर्स ने फेसबुक के फीचर व्यू एज़ को यूजर्स के अकाउंट को हैक करने के लिए उपयोग किया है. जो यूजर्स इससे प्रभावित हुए हैं वह अपने अकाउंट को एक बार फिर से रि-लॉगिन कर लें. साथ ही इस सारी घटना की जानकारी हेड ऑफ सिक्‍योरिटी को भी दे दी गय़ी है.दिल्‍ली की एक अदालत ने एयरसैल-मैक्सिस सौदामामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्‍बरम और अन्‍य पर मुकदमा चलाने की स्‍वीकृतिप्राप्‍त करने के लिए केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई को सात सप्‍ताह का समय दियाहै। अदालत ने बिना स्‍वीकृति के आरोप पत्र दाखिल करने पर सीबीआई को फटकार लगाई और आगाहकिया कि अगर 26 नवम्‍बर को अगली सुनवाई के दिन अदालत में जरूरी दस्‍तावेज दाखिल नहींकिए गए तो जांच एजेंसी पर उचित कार्रवाई की जा सकती है।


समाचार संक्षेप मे 

* वस्तु और सेवा कर - जीएसटी के अंतर्रगत राजस्वकी वसूली में इस वर्ष अगस्त के मुकाबले सितंबर में वृद्धि हुई है। अगस्त में 93 हजार690 करोड़ रुपये इक्ट्ठे हुए थे, जबकिसितम्‍बर में 94 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक की राशि एकत्रित हुई। एक सरकारी विज्ञप्तिमें बताया गया है कि सितंबर में जीएसटी के अंतर्गत कुल 94 हजार 442 करोड़ रुपये प्राप्तहुए।

* रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि त्यौहारों केमौसम में नकदी की मांग पूरी करने के लिए वह इस महीने सरकारी बांडों की खरीद के जरिए36 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था करेगा। आज एक विज्ञप्ति में बैंक ने कहा कि ओपेन मार्केटऑपरेशंस-ओएमओ के तहत सरकारी प्रतिभूतियां खरीदने का जो फैसला किया गया है वह टिकाऊतौर पर नकदी की आवश्यकताओं के आकलन पर आधारित है। ओएमओ के तहत सरकारी बांडों की खरीदके लिए इस महीने के दूसरे, तीसरेऔर चौथे सप्ताह में नीलामियां की जाएंगी।

* 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह केनेतृत्व में आयोग के पांच सदस्यों का दल चार दिन के दौरे पर बिहार की राजधानी पटनापहुंच गया है। ये दल करों से प्राप्त होने वाली राशि के वितरण के बारे में स्थानीयनिकायों के प्रतिनिधियों से आज बातचीत करेगा। राजनीतिक दलों के साथ भी उनकी बैठक होगी।

* केन्द्र ने देश में अगले चार वर्षों के दौरानपांच हजार कम्प्रेस्ड जैविक गैस संयंत्र लगाने की योजना बनाई है। इन पर लगभग एक लाख75 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्रप्रधान ने आज नई दिल्ली में यह घोषणा की। उन्होंने टिकाऊ और वहन करने योग्य परिवहनपहल -सतत की शुरूआत की।

* असम सरकार ने राज्‍य के चाय बागानों में कामकरने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए मजदूरी क्षतिपूर्ति योजना शुरू की है। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवालने आज गुवाहाटी में योजना की विधिवत शुरूआत की। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओंको बारह हजार रुपये दिए जाएंगे, ताकिवह अपने परिवार की आजीविका को प्रभावित किए बिना जन्‍म लेने वाले बच्‍चे और अपनी समुचितदेखभाल कर सकें।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आकाशवाणी से प्रधानमंत्री के मन की बात अखबारों की बड़ी ख़बर है। पंजाब केसरी की सुर्खी है- दुश्‍मन को मुंहतोड़ जवाब देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पाकिस्‍तान को परोक्ष रूप से दिया कड़ा संदेश। गुजरात में अनेक विकास कार्यों के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री के बयान को जनसत्‍ता ने शीर्षक दिया है- सहकारी आर्थिक मॉडल बेहतर विकल्‍प। पूंजीवाद और साम्‍यवादी मॉडल का एक व्‍यवहारिक आर्थिक विकल्‍प है सहकारी मॉडल।

भारतीय क्षेत्र में पाकिस्‍तानी सेना के हेलीकॉप्‍टर का अतिक्रमण अखबारों की दूसरी बड़ी ख़बर है। अमर उजाला लिखता है- भारतीय सीमा में डेढ़ किलोमीटर अंदर तक घुसा पाकिस्‍तानी सेना का हेलीकॉप्‍टर, फायरिंग करके खदेड़ा गया।

पेशावर हमले में हाथ होने संबंधी पाकिस्‍तान के दुष्‍प्रचार के जवाब में भारत के पलटवार पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- बच्‍चों की मौत पर पाकिस्‍तान की बेशर्मी।


दैनिक जागरण की सुर्खी है- पाकिस्‍तान को सताने लगा चीन के कर्ज जाल में फंसने का डर। आठ अरब बीस करोड़ डॉलर की रेल परियोजना पर पुनर्विचार करेगा पाकिस्‍तान। इमरान सरकार ने माना, चीन के फायदे के लिए हुए समझौते।

जनसत्‍ता की अहम ख़बर है- फिर शुरू होगा आधार से मतदाता पहचान-पत्र को जोड़ने का काम। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। आधार की वैधता और चुनावी राजनीति को अपराध-मुक्‍त करने संबंधी उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बाद इस परियोजना का रास्‍ता साफ।


02/10/2018

 

  प्रधानमंत्री का गुजरात दौरा, आणंद में अमूल चॉकलेट प्लांट का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के आणंद में अमूल के अत्याधुनिक चॉकलेट प्लांट का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा अमूल सिर्फ दूध प्रसंस्करण का नहीं बल्कि ये सशक्तिकरण का बेहतरीन मॉडल है।अपने एकदिवसीय यात्रा पर प्रधानमंत्री ने गुजरात के आंणद में अमूल प्लांट का दौरा किया। उन्होने अमूल के अत्याधुनिक पूरी तरह से ऑटोमेटिक चॉकलेट प्लांट का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने चॉकलेट प्लांट में बटन दबाकर उत्पादन प्रारंभ किया। इसके बाद उन्होने इस उत्पादन ईकाई का दौरा किया और उत्पादन की प्रक्रिया को देखा। किसान रैली में पीएम मोदी ने बटन दबाकर 1100 करोड़ रूपये के अमूल के कई संयंत्रों का शुभारंभ और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने इनके अलावा एक इन्क्यूवेशन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस का भी उद्घाटन किया। आनंद में किसानों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि विश्व के विभिन्न हिस्सों में हमने देखा है कि समाजवाद और पूंजीवाद क्या है। लेकिन अमूल सरदार पटेल के जरिये देश ने अलग रास्ता देखा है। यहां न सरकार और न उद्योगपति फैसला लेते हैं, ये लोग ही हैं जो मायने रखते हैं। इसिलिए यह सहकारिता का अनोखा मॉडल है।
 

पीएम मोदी ने देशवासियों के साथ की 'मन की बात'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के 48वें संस्करण में देशवासियों के साथ अपने विचार साझा करते हुए कहा कि सवा सौ करोड़ भारतीय 'पराक्रम पर्व' का जश्न मना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा- ऐसे आयोजन हमारे युवाओं को सशस्त्र बलों की गौरवपूर्ण परंपराओं का स्मरण कराते हैं। साथ ही पीएम मोदी ने कहा, देश में शांति के माहौल और प्रगति में बाधा डालने वालों को हमारे सैनिक मुंहतोड़ जवाब देंगे।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम के जरिये देशवासियों से अपने विचार-साझा किये। मन की बात कार्यक्रम के 48वें संस्करण में पीएम मोदी ने भारतीय सशस्त्र बलों के समृद्ध इतिहास और बहादुरी का जिक्र किया। गांधी जयंती से पहले पीएम ने देशवासियों के साथ गांधी जी की शिक्षाओं के अहम पहलुओं को साझा किया। इसके साथ ही पीएम ने देशवासियों के साथ पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के सरल और आडंबरहीन व्यक्तित्व की भी चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 48वें संस्करण में भारतीय सशस्त्र बलों के समृद्ध इतिहास और बहादुरी का जिक्र किया। पीएम मोदी ने 2016 में भारतीय सेना द्वारा आतंकवादी शिविरों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक का उल्लेख करते हुए देश में मनाए जा रहे पराक्रम पर्व में शरीक हुए।

 

आतंक और वार्ता एक साथ नहीं: सुषमा स्वराज

सीमा पार से आतंक फैलाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र के 73वें अधिवेशन में पाकिस्तान पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि आतंक और वार्ता एक साथ नहीं चल सकते। उन्होंने आतंकवाद को परिभाषित करने और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक संधि प्रस्ताव को जल्द पारित करने का आह्वान करने के साथ ही सुरक्षा परिषद में सुधार की मांग भी उठाई।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का राक्षस पूरी दुनिया में तेज़ी से पैर पसार रहा है और भारत का दुर्भाग्य है उसे ये चुनौती पड़ोसी देश से मिल रही है।विदेश मंत्री ने उन आरोपों को खारिज कर दिया कि भारत पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा बातचीत और आतंकी गतिविधियां एक साथ नहीं चल सकती हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में सुधार की बेहद ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि उपनेविशवाद के दौर में बनाए गए नियमों में बदलाव किए जाने चाहिए।

 

मालदीव चुनाव आयोग  ने सालेह को विजेता घोषित किया

मालदीव के चुनाव आयोग ने विपक्षी नेता इब्राहिम मोहम्मद सालेह को आम चुनाव का विजेता घोषित किया है। पुलिस औऱ सेना ने चुनाव आयोग के फैसले का समर्थन किया है।मालदीव चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर इब्राहिम मोहम्मद सालेह को देश के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता घोषित कर दिया है। आयोग के अनुसार, सालेह ने मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन की तुलना में 38,484 अधिक वोट प्राप्त किए। सोलिह विपक्षी दल मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी, जुमहोरे पार्टी और धार्मिक अधलाथ पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार थे। यमीन की प्रगतिशील पार्टी ने चुनावों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया है, जबकि सेना ने कहा है कि वह चुनाव परिणाम का समर्थन करती है।

 

मुद्रा योजना गोवा में सफलतापूर्वक लागू की गई

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना गोवा में सफलतापूर्वक लागू की गई है। 2015 में शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों को कारोबार के लिए 10 लाख रूपये तक का ऋण दिया जाता है। इस योजना का पूरे गोवा के लघु और बढ़ते उद्यमी लाभ उठा रहे हैं। इससे उनकी आय में वृद्धि होने के साथ ही रोजगार के अवसर भी सृजित हो रहे हैं। पेश है गोवा में ग्रामीण और शहरी इलाकों के छोटे व्यापारियों को मुद्रा ऋण के फायदे मिल रहे हैं। उत्तरी गोवा के पणजी में एक जनरल स्टोर चलाने वाली नीता रमेश पाटील ने बताया कि किस तरह इस योजना से उन्हें अपना काम बढ़ाने में मदद मिली है। 50 हजार की रकम मुझे मिली। मुद्रा लोन लेने से पहले मेरे दुकान से सामान बहुत कम था। पैसे भी नहीं बचते थे। पहले बैनीफिट कुछ भी नहीं होता था। लोन लेने के बाद मैंने नया-नया सामान लाया। अभी मुझे अच्छा बेनीफिट होता है। मुद्रा ऋण की मदद से नीता जैसे छोटे कारोबारी अपना व्यवसाय बढ़ाने में सफल हो रहे हैं और इसलिए अब यह योजना व्यापक आर्थिक और सामाजिक विकास में भी बड़ा योगदान दे रही है। गोवा से सैकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।

 

समाचार संक्षेप में

 

भारत ने पेशावर स्‍कूल हमले के बारे में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में पाकिस्‍तान की टिप्‍पणी के लिए उसकी कड़ी निंदा की है। पाकिस्‍तान ने आरोप लगाया था कि 2014 का पेशावर स्‍कूल हमला भारत द्वारा समर्थित था। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी मिशन की राजनयिक ऐनम गंभीर ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा इस संबंध में लगाये गये आरोपों को निराधार बताया।

जम्‍मू - कश्‍मीर में शोपियां जिले में एक थाने पर हुए आतंकी हमले में पुलिस का एक जवान शहीद हो गया। पुलिस प्रवक्‍ता ने बताया कि आतंकियों द्वारा की गई गोलीबारी का पुलिस के जवानों ने करारा जवाब दिया। इस घटना में घायल पुलिसकर्मी ने अस्‍पताल में दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है, जिसमें कर्नाटक में ऐसे लोगों को कानूनी संरक्षण देने का प्रावधान है, जो दुर्घटना का शिकार होने वालों को तत्‍काल आपात चिकित्‍सा सुविधा मुहैया कराने में मदद करते हैं। इस विधेयक के अधिनियम बन जाने से कर्नाटक, देश का पहला ऐसा राज्‍य बन गया है जहां दुर्घटना के समय जीवन बचाने वाले लोगों को यह कानूनी संरक्षण प्राप्‍त होगा।

फिजी में 14 नवम्‍बर को आम चुनाव होंगे। फिजी के प्रधानमंत्री वोरेक बैनीमरामा ने राष्‍ट्रपति जियोजी कोनरोते से मुलाकात के बाद यह घोषणा की। फिजी सरकार की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि देश की संसद आज से भंग हो गई है।

भारत के स्टार कंपाउंड तीरंदाज अभिषेक वर्मा ने तुर्की के सैमसन में विश्व कप फाइनल्‍स के पहले दिन दो पदक जीते हैं। उन्‍होंने मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में अपनी जोड़ीदार ज्‍योति सुरेखा वेन्‍नम के साथ, तुर्की की जोड़ी को हराकर रजत पदक हासिल किया। व्‍यक्तिगत श्रेणी में अभिषेक ने दक्षिण कोरिया के किम जोंगहो को पराजित कर कांस्य पदक जीता।

भारत के युवराज वाधवानी ने 25वां एशियाई जूनियर व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। चेन्नई में कल युवराज ने पाकिस्तान के अनस अली शाह को फाइनल में हराया। युवराज अंडर 13 खिताब जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। भारत को चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक मिले हैं।
इधर, राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के अंडर 23 वर्ग में हरियाणा की महिला पहलवानों ने कल सात स्वर्ण पदक जीते।

साठ देशों के एक सौ 40 प्रतिनिधि आज गुजरात में साबरकांठा जिले के पुंसारी गांव का दौरा कर रहे हैं। ये प्रतिनिधि महात्‍मा गांधी स्‍वच्‍छता मिशन सहित सरकार की विभिन्‍न परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन की समीक्षा करेंगे। ये लोग नई दिल्‍ली में आयोजित महात्‍मा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए भारत आये हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की संयुक्त राष्ट्र में खरी-खरी को जनसत्ता ने बड़ी खबर बनाया है। अमर उजाला की सुर्खी है- 20 मिनट के भाषण में सात मिनट सिर्फ आतंकवाद पर बोली सुषमा।


देशबंधु और दैनिक जागरण ने गृहमंत्री के हवाले से लिखा है- सैनिक से बर्बरता के बदले सीमा पार की कार्रवाई, कई बंकर तबाह। अमर उजाला और दैनिक ट्रिब्यून ने रक्षामंत्री के बयान पर लिखा है- पाकिस्तान को सबक सिखाना जारी रहेगा।


इंडोनेशिया में भीषण भूकंप के बाद लहरों से तबाही के चित्र भी आज अखबारों में हैं।


दैनिक ट्रिब्यून की खबर है- साहित्य के लिए इस बार नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। विवाद में उलझी स्वीडिश अकादमी।


देशबंधु ने पहले पन्ने पर बॉक्स में लिखा है- बुजुर्गों की आय सुरक्षा पर शून्य दशमलव चार प्रतिशत खर्च होता है। भारत में बुजुर्गों को मिलती है ढाई हजार रुपये पैंशन, आठ करोड़ बुजुर्गों को दो सौ रुपये की पैंशन।


नवभारत टाइम्स की पहली खबर है- कॉल ड्रॉप के बढ़ते मामलों से बज रही है टैंशन की घंटी। तीन बार कानून में बदलाव लेकिन स्थिति में बड़ा बदलाव नहीं।
देशबंधु और राष्ट्रीय सहारा ने सुप्रसिद्ध हारमोनियमवादक और पदमश्री से सम्मानित पंडित तुलसीदास बोरकर के निधन की खबर उनके चित्र सहित दी है।


अमर उजाला ने पति पत्नी को आजीवन दोस्त बने रहने की शर्त पर तलाक की इजाज़त के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर लिखा है- छह महीने के कूलिंग ऑफ पीरियड को खत्म किया। अखबार ने इसे अनूठा फैसला करार दिया है।

 

01/10/2018