प्रधानमंत्री का 'मन की बात  कार्यक्रम'

कार्यक्रम के तीन वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री ने कहा

यह कार्यक्रम देश वासियों की मन की बात है और इसके  केन्‍द्र में जनता है

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वच्‍छता जन आंदोलन बना। अनेकता में एकता भारत की विशेषता। युवाओं से व्‍यक्तित्‍व के विकास के लिए अपील की।  प्रधानमंत्री ने कहा है कि स्‍वच्‍छता जन अभियान बन गया है। गांव और शहर सभी जगह बच्‍चे, युवा, बुजुर्ग, स्‍त्री-पुरूष स्‍वच्‍छता अभियान का हिस्‍सा बन गए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह अभियान संकल्‍प से सिद्धि की ओर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी से मन की बात के कार्यक्रम में कहा कि सार्वजनिक स्‍थानों पर गंदगी पैदा न करने का एक दबाव भी बना हुआ है। और जब मैं कहता हूँ संकल्प से सिद्धि’, ये स्वच्छता-अभियान एक संकल्प-सिद्धि की ओर कैसे आगे बढ़ रहा है हम अपनी आँखों के सामने देख रहे हैं | हर कोई इसको स्वीकारता है, सहयोग करता है और साकार करने के लिए कोई न कोई योगदान देता है | मैं आदरणीय राष्ट्रपति जी का तो आभार मानता हूँ लेकिन साथ-साथ देश के हर वर्ग ने इसको अपना काम माना है | हर कोई इसके साथ जुड़ गया है | प्रधानमंत्री ने इस अभियान को पूरे समर्पण के साथ चलाने और स्‍वच्‍छता के बारे में सकारात्‍मक माहौल बनाने में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए मीडिया का आभार व्‍यक्‍त किया। श्रीनगर के युवा बिलाल डार का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इस युवा ने वर्ष में 12 हजार किलोग्राम से अधिक कचरा एकत्र किया। श्री नगर नगर निगम ने एक नई परंपरा शुरू करते हुए इस किशोर को अपना ब्रांड अम्‍बेसडर बनाया है। मुझे ख़ुशी है कि उन्होंने बिलाल को सिर्फ ब्रेंड एम्‍बेसडर बनाया ऐसा नहीं है, सफ़ाई करने वाले बिलाल उसको निगम ने इस बार गाड़ी दी है, यूनीफॉम दिया है और वो अन्य इलाक़ों में भी जाकर के लोगों को स्वच्छता के लिए शिक्षित करता है, प्रेरित करता है और परिणाम लाने तक पीछे लगा रहता है | बिलाल डार, आयु छोटी है लेकिन स्वच्छता में रुचि रखने वाले हर किसी के लिए प्रेरणा का कारण है | मैं बिलाल डार को बहुत बधाई देता हूँ प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्‍तूबर को सरदार पटेल की जयंती पर एकता दौड़ का आयोजन किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इसका आयोजन हर शहर और नगर में बड़े पैमाने पर किया जाना चाहिए ताकि एकता के मंत्र को बढ़ावा दिया जा सके।एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ | देश के हर शहर में, हर नगर में बहुत बड़ी मात्रा में रन फोर यूनिटी के कार्यक्रम होने चाहिए और मौसम भी ऐसा है कि दौड़ने का मज़ा आता है - सरदार साहब जैसी लौह-शक्ति पाने के लिए ये भी तो ज़रुरी है और सरदार साहब ने देश को एक किया था | हमने भी एकता के लिए दौड़ करके एकता के मंत्र को आगे बढ़ाना चाहिए |                                                                                                       

प्रधानमंत्री ने कहा कि अनेकता में एकता भारत की विशेषता है और देशवासियों खासकर युवाओं को अपने व्‍यक्तित्‍व के विकास में भारत की विविधता का समावेश करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि पर्यटन से अनेकता में एकता का भाव अधिकतम हासिल किया जा सकता है। क्या आप अपने राज्य के सात उत्तम से उत्तम टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन क्या हो सकते हैं - हर हिन्दुस्तानी को आपके राज्य के उन सात चीज़ों के विषय में जानना चाहिये | आप उसके विषय में कोई जानकारी दे सकते हैं क्या ? NarendraModiApp पर उसको रख सकते हैं क्या ? #IncredibleIndia (हैश टैग incredibleindia) पर रख सकते हैं क्या ? आप देखिये, एक राज्य के सब लोग ऐसा बतायेंगे तो मैं सरकार में कहूँगा कि वो उसको स्‍क्रूटनी करे और कॉमन कौन-सी सात चीज़े हर राज्य से आई हैं उस पर वो प्रचार-साहित्य तैयार करें | प्रधानमंत्री नरेंन्‍द्र मोदी ने लेफ्टिनेंट स्‍वाति महदिक और निधि दुबे का जिक्र किया। इनके पति देश की सेवा करते हुए शहीद हो गए तो ये कठिन परिस्थितियों के बावजूद सेना में भर्ती हो गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम ने तीन वर्ष पूरे कर लिए है। उन्‍होंने कहा कि इसके जरिए उन्‍हें लोगों के साथ संवाद करने का एक अनोखा अवसर मिला है। ये मन की बात देशवासियों के मन से जुड़ी हैं, उनके भाव से जुड़ी हैं, उनकी आशा-अपेक्षाओं से जुड़ी हुई हैं | और जब मन की बात में बातें मैं बताता हूँ तो उसे देश के हर कोने से जो लोग मुझे अपनी बातें भेजते हैं, आपको तो शायद मैं बहुत कम कह पाता हूँ लेकिन मुझे तो भरपूर खज़ाना मिल जाता है | चाहे email पर हो, टेलीफोन पर हो, mygov पर हो, NarendraModiApp पर हो, इतनी बातें मेरे तक पहुँचती हैं | अधिकतम तो मुझे प्रेरणा देने वाली होती हैं | बहुत सारी, सरकार में सुधार के लिए होती हैं |
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार उन्‍होंने मन की बात कार्यक्रम में खादी की चर्चा की थी। उन्‍होंने कहा कि खादी की बिक्री बढ़ी है इसके कारण गरीबों के लिए रोजगार भी बढ़ गया है। युवा-पीढ़ी में खादी का आकर्षण बढ़ गया है | खादी की बिक्री बढ़ी है और उसके कारण ग़रीब के घर में सीधा-सीधा रोज़गारी का संबंध जुड़ गया है | 2 अक्टूबर से खादी में डिस्‍काउंट दिया जाता है , काफ़ी छूट-रियायत मिलती है | मैं फिर एक बार आग्रह करूँगा, खादी का जो अभियान चला है उसको हम और आगे चलायें, और बढ़ायें | खादी खरीद करके ग़रीब के घर में दीवाली का दीया जलाएं।प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी के सेवापुरी का खादी आश्रम 26 साल से बंद पड़ा था लेकिन अब फिर से खुल गया है जिससे कई लोगों को रोजगार मिला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक कार्यक्रम में उन्‍होंने हरियाणा की एक सरपंच की सेल्‍फी विद डॉटर का जिक्र किया तो यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्‍व में एक बड़ा अभियान चल पड़ा। श्री मोदी ने कहा कि इन दिनों नवरात्र का पर्व चल रहा है। पूरा माहौल पवित्र, सुगंध से ओत-प्रोत है। उन्‍होंने देशवासियों को इस अवसर पर शुभकामनाएं दीं। 
सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि मन की बात कार्यक्रम के तीन सफल वर्षों ने प्रधान सेवक के नागरिकों के साथ सीधे संवाद का एक उदाहरण कायम किया है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि लेफ्टीनेंट स्‍वाति महादिक और लेफ्टीनेंट निधि दुबे हाल ही में भारतीय सेना में शामिल हुईं और वे लोगों, खासतौर पर युवतियों के लिए प्रेरणा बन गयी हैं। लेफ्टीनेंट स्‍वाति महादिक, स्‍वर्गीय कर्नल संतोष महादिक की और लेफ्टीनेंट निधि दुबे स्‍वर्गीय नायक मुकेश दुबे की पत्‍नी हैं। श्रीमती ईरानी ने दोनों ही महिलाओं के धैर्य और दृढ संकल्‍प की सराहना करते हुए कहा कि वे नए भारत की महिलाओं की शक्ति और साहस की प्रतीक हैं।
मुम्‍बई में मन की बात-चाय के साथ के बाद आम जनता की सेवा के लिए एक अनोखी पहल की गयी है। दक्षिण मुम्‍बई में आज बारह स्‍थानों पर मन की बात-स्‍वास्‍थ्‍य के साथ कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इस पहल के अंतर्गत आज पूरे दिन ईसीजी, मधुमेह, एनजीओग्राफी, खून और गुर्दें में पथरी की जांच, आंखों और कान की जांच जैसे काम नि:शुल्‍क किए जा रहे हैं।              

 

उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राजबब्‍बर और पूर्व सांसद पीएल पूनिया पुलिस हिरासत में 
 छात्रों और पत्रकारों पर लाठी चार्ज, काशी विद्या पीठ और सम्‍पूर्णानंद संस्‍कृत विद्यालय सहित सभी शैक्षणिक संस्‍थान 2 अक्‍टूबर तक बंद 
उत्‍तर प्रदेश में बनारस हिन्‍दू विश्‍व विद्यालय के छात्रों के आंदोलन से उत्‍पन्‍न तनाव के मद्देनजर काशी विद्या पीठ और सम्‍पूर्णानंद संस्‍कृत विद्यालय सहित सभी शैक्षणिक संस्‍थान कल से 2 अक्‍टूबर तक बंद रहेंगे। बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय और इसके आस-पास भारी सुरक्षाबल तैनात कर दिया गया है। बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के विभिन्‍न छात्र संगठनों द्वारा सर्वदलीय मार्च आयोजन की घोषणा को देखते हुए विश्‍वविद्यालय परिसर के आस-पास बड़ी संख्‍या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। बीएचयू जाते समय रास्‍ते में ही प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राजबब्‍बर और पूर्व सांसद पीएल पूनिया को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। विश्‍वविद्यालय में स्थिति बीती रात उस समय हिंसात्‍मक हो गई जब कुछ छात्र कुलपति से मिलने उनके आवास पर गये थे और विश्‍वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों ने उन्‍हें बल प्रयोग कर उन्‍हें तितर-बितर कर दिया। परिसर में शांति बनाये रखने के लिए पुलिस विश्‍वविद्यालय के मुख्‍य द्वार पर धरने पर बैठे छात्र-छात्राओं को भी लाठीचार्ज से तितर-बितर कर दिया।  छात्रों ने सुरक्षाबलों पर पत्‍थरबाजी भी की। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वाराणसी आयुक्‍त से छात्रों पर लाठी चार्ज और पत्रकारों के घायल होने के बारे में रिपोर्ट मांगी है।

रविवार को जम्मू कश्मीर में शंघर्ष विराम और आतंकी हमलों की हुई तीन घटनाएं 
पुंछ जिले के बालाकोट सेक्‍टर में रविवार को नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्‍लंघन करके गोलीबारी की, जिसमें दो भारतीय सैनिक घायल हो गए। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि बड़े सवेरे लगभग तीन बजे पाकिस्‍तानी सैनिकों ने भारत की अग्रिम चौकियों पर अकारण गोलीबारी शुरू कर दी। भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि घायल जवानों की हालत स्थिर है। सीमा रेखा पर तैनात जवानों ने जवाबी कार्रवाई की और दोनों ओर से गोलीबारी लगभग आधे घंटे तक जारी रही। उधर जम्‍मू और सांबा जिलों में पाकिस्‍तान की ओर से गत दस दिनों में की जा रही बाहरी मोर्टार गोलाबारी के चलते सीमावर्ती क्षेत्रों में अधिकतर लोग जो हैं वो सुरक्षित जगहों पर पलायन कर चुके हैं। यद्यपि सीमा पर कल सुबह के बाद अभी तक ताजा गोलीबारी की कोई सूचना नहीं है। 


और  बारामूला जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर, दो नागरिक और एक जवान भी घायल।

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने रविवार को बारामूला जिले में उड़ी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम करते हुए तीन आतंकवादियों को मार गिराया। सेना के अधिकारियों ने बताया कि मारे गए आतंकवादी पाकिस्‍तानी थे। तलाशी अभियान जारी है। सुरक्षा बलों ने उड़ी सेक्‍टर के कालगी इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। इसी दौरान तड़के दो बजे उड़ी कमान रोड पर आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकवादी मारे गए। दो नागरिक और एक जवान भी घायल हुआ है। मुठभेड़ स्‍थल से तीन हथियार बरामद किए गए हैं।  

इस बीच, बारामूला जिले के ही सोपोर शहर में रविवार को ही हथगोले से हुए हमले में दो सुरक्षाकर्मी और तीन नागरिक घायल हो गए। एक आतंकवादी ने सोपोर के मुख्‍य चौराहे के पास केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के शिविर के निकट सुरक्षा वाहन पर हथगोला फेंका।  

           

मीडिया को सनसनी से बचकर अपनी विश्‍वसनीयता कायम रखनी चाहिए: उप राष्‍ट्रपति 
उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि समाचार देते समय मीडिया को सनसनी से बचना चाहिए और अपनी विश्‍वसनीयता कायम रखनी चाहिए। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में 14 वें शैलीकार प्रभाकर सम्‍मान पुरस्‍कार प्रदान करते हुए कहा कि पत्रकारिता में विश्‍वसनीयता सबसे महत्‍वपूर्ण तत्‍व है। उन्‍होंने कहा कि लोगों की संवेदनशीलता को उभारना चिन्‍ता का विषय है और इस समस्‍या से बचने के लिए आत्‍म नियमन सबसे सही रास्‍ता है। श्री नायडू ने जोर देकर कहा कि वह मीडिया पर किसी तरह के सेंसरशिप की वकालत नहीं कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वह यह बात मीडिया की पहुंच और प्रभाव को देखते हुए कह रहे हैं। उप राष्‍ट्रपति ने समाचार पत्रों और चैनलों से विकासात्‍मक पत्रकारिता पर ध्‍यान केन्द्रित करने को कहा जिससे आम आदमी को प्रभावित करने वाले सामाजिक और आर्थिक मुददे सामने आ सकें।

 

अमित शाह का दावा

भाजपा की  केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगाने में सर्वाधिक सफल
भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों और राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक  रविवार को शाम नई दिल्‍ली में शुरू हुई। पार्टी महासचिव भूपेन्‍द्र यादव ने बताया कि बैठक के दौरान पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि केन्‍द्र और भाजपा शासित राज्‍यों की सरकारें भ्रष्‍टाचार से निपट रही हैं। श्री शाह ने कहा कि इससे आम और गरीब आदमी को लाभ मिला है।
चूंकि यह वर्ष पंडित दीनदयाल जन्‍म शताब्‍दी वर्ष था, पार्टी ने इसे गरीब कल्‍याण के रूप में समर्पित किया था और हमारी राज्‍य सरकारें और केन्‍द्र सरकारें सबसे ज्‍यादा भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगाने सफल सिद्ध हुई हैं और गरीबों के आर्थिक सशक्तिकरण को लेकर के ये जो भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लगाम लगाई है। यह बहुत बड़ा संतोष का विषय आया है। आज  राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। यह बैठक भाजपा के विचारक दीनदयाल उपाध्‍याय के जयंती पर हो रही है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी समापन भाषण देंगे।

                             

विदेश मंत्रालय की इंडोनेशिया में भारतीय नागरिकों को बाली की यात्रा से बचने की सलाह 
विदेश मंत्रालय ने इंडोनेशिया में ज्‍वालामुखी फटने के डर से भारतीय नागरिकों को बाली की यात्रा से बचने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि विमानन सेवा कम्‍पनियों और टूर ऑपरेटरों को यात्रियों के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में बाली की स्थिति का ध्‍यान रखना चाहिए। विदेश मंत्रालय ने यह सलाह इन्‍डोनेशिया के अधिकारियों द्वारा बाली की स्थिति को देखते हुए जारी की गई सतर्कता के बाद दी है। बाली में सबसे बड़े पर्वत आउंग के आसपास भूकम्‍प आने से विस्‍फोट की आशंका बढ़ गई है। बाली में भारतीय महा वाणिज्‍य दूत ने कहा है कि द्वीप की गैर जरूरी यात्रा टाल देनी चाहिए। जो लोग पहले से ही बाली में मौजूद हैं उन्‍हें उत्‍तर और पूर्वी बाली की यात्रा नहीं करनी चाहिए और अपने होटल तथा टूर ऑपरेटर से लगातार सम्‍पर्क बनाये रखना चाहिए। उन्‍हें किसी भी संकट या आपदा के समय बाली में वाणिज्‍य दूत से सम्‍पर्क करना चाहिए।
 
बाली द्वीप में माउंट आगुंग ज्‍वालामुखी के फटने की आशंका से 35 हजार से ज्‍यादा लोग पलायन कर गए हैं। द्वीप में भूकम्‍प के लगातार आ रहे झटकों के कारण आशंका है कि लगभग आधी सदी से ज्‍यादा समय से सुप्‍त अवस्‍था में रहा यह ज्‍वालामुखी कभी भी फट सकता है।
 

पाकिस्तान द्वारा LET, जैश-ए-मोहम्मद , हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी गुटों का पोषण निंदनीय है: भारत

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी गुटों पोषण के लिए पाकिस्तान की कड़ी निंदा की, कहा-भारत ने आई.आई.टी., आई.आई.एम. जैसे संस्थान बनाए जबकि पाकिस्तान ने आतंकवादी और आतंकवादी शिविर बनाए। 

भारत ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिद्दीन और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी गुटों को पालने-पोसने के लिए पाकिस्तान की कड़ी निंदा की है। और वहां के नेताओं से आत्म मंथन करने को कहा है कि उनका देश आतंक का निर्यात करने की फैक्ट्री के रूप में क्यों बदनाम है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में कल रात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने संबोधन में पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया। विदेशमंत्री ने कहा कि एक देश जो विनाश, मौतों और अमानवीय गतिविधियों का चैम्पियन रहा है वह इसी मंच से मानवता का उपदेश दे रहा है। हमने आईआईटीज बनाए हमने आईआईएम्स बनाए, हमने एम्स जैसे अस्पताल बनाए, हमने अंतरिक्ष के क्षेत्र में विश्व प्रसिद्ध संस्थान बनाए। पाकिस्तान वालों आपने क्या बनाया। आपने लश्कर-ए-तयैबा बनाया, आपने जैश-ए-मोहम्मद बनाया, आपने हक्कानी नेटवर्क बनाया, आपने हिज्बुल मुजाहिद्दीन बनाया, आपने आतंकवादी ठिकाने बनाए, आपने टैरिरिस्ट कैम्पस बनाए बनाए, हमने स्कालर्स पैदा किए, हमने सांइंटिस्ट पैदा किए, हमने इंजीनियर्स पैदा किए, हमने डॉक्टर्स पैदा किए, पाकिस्तान वालों आपने क्या पैदा किया, आपने दहशतगर्द पैदा किए, आपने जिहादी पैदा किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र में दूसरी बार लगातार हिन्दी में भाषण देते हुए श्रीमती स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा आतंक के नापाक निर्यात का प्रमुख निशाना बनाये जाने के बावजूद भारत ने प्रगति की है। विदेशमंत्री ने कहा कि 2005 के विश्व सम्मेलन में सर्वसम्मति बनी थी कि सुरक्षा परिषद में शीघ्र सुधार करना संयुक्त राष्ट्र में सुधार के समग्र प्रयासों के लिए अनिवार्य है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शांति और मित्रता के लिए हाथ बढ़ाया था इस पर पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री को जवाब देना चाहिए कि उन्होंने क्यों इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।  विदेशमंत्री ने आतंकवाद को मानवता के अस्तित्व के लिए खतरा बताते हुए आश्चर्य व्यक्त किया कि अगर सुरक्षा परिषद आतंकवादियों की सूची पर सहमत नहीं होगी तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय आतंक का मुकाबला कैसे कर सकेगा।  विदेश मंत्री ने जलवायु परिवर्तन, समुद्री सुरक्षा, बेरोजगारी, महिला सशक्तीकरण, परमाणु अप्रसार और साइबर सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की। विदेश मंत्री ने सरकार की विभिन्न कल्याण योजनाओं और विकास कार्यों पर भी प्रकाश डाला। वैश्विक शांति और प्रसन्नता के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता के भारतीय पारम्परिक सूत्र वाक्य सर्वे भवन्तु सुखिनः पर जोर देते हुए श्रीमती स्वराज ने संयुक्त राष्ट् महासभा का संबोधन संस्कृत के मंत्र के साथ संपन्न किया।
मेरे देश की संस्कृति पूरे वसुधा के लोगों के सुखों की कामना करने वाली संस्कृति है। हम वसुधैव कुटुम्बकम कहते हैं, जिसका अर्थ है- पूरा विश्व एक परिवार है और इसीलिए हम केवल अपने सुख की कामना नहीं करते, हम सर्व के सुख की कामना करते हैं और जिस मंत्र के माध्यम से सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु, मा कश्चित् दुखभाग भवेत्।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के भाषण की सराहना करते हुए कहा कि श्रीमती स्वराज का भाषण अद्भुत था और उन्होंने वैश्विक मंच पर भारत का मान बढ़ाया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण के लिए उन्हें बधाई दी है, और श्रीमती स्वराज ने आतंकवाद पर पाकिस्तान के दोगले रवैये का पर्दाफाश किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत के पक्ष को शानदार तरीके से प्रस्तुत करने के लिए श्रीमती सुषमा स्वराज को बधाई दी है।विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद, वाणिज्यमंत्री सुरेश प्रभू, रेलमंत्री पीयूष गोयल और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भी श्रीमती स्वराज की सराहना की है।
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरश ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संबोधन के बाद उनसे मुलाकात की और टिकाऊ विकास, शांति गतिविधियों और जलवायु परिवर्तन से निपटने में भारत के योगदान की प्रशंसा की। इस दौरान श्रीमती स्वराज के साथ विदेश राज्य मंत्री एम.जे. अकबर, विदेश सचिव एस. जयशंकर और संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन भी मौजूद थे।


आतंकवाद 21वीं शताब्दी का सबसे खतरनाक वाद :  भारत 
विदेश राज्य मंत्री एम.जे. अकबर ने कहा है कि दुनिया में इस समय आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती है। इससे सबको मिलकर मुकाबला करना होगा। न्यूयॉर्क में कल रात एक सम्मेलन में श्री अकबर ने कहा कि विश्व के सामने पहले भी कई तरह के वाद चुनौती बने हैं, लेकिन आतंकवाद 21वीं शताब्दी का सबसे खतरनाक वाद है।                                     

 

अब अमरीकी बमवर्षकों ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के निकट उड़ान भरी
अमरीकी बमवर्षकों ने शनिवार को उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के निकट उड़ान भरी। उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रमों के कारण बढ़ते तनाव के माहौल में अमरीका ने अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करने के लिये ऐसा किया। अमरीका रक्षा विभाग की प्रमुख प्रवक्ता दाना डब्ल्यू व्हाइट ने कहा कि यह अभियान अमरीका के संकल्प का प्रदर्शन है और एक स्पष्ट संदेश है कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प किसी भी खतरे से निपटने के लिये विभिन्न सैन्य विकल्पों का प्रयोग कर सकते हैं।


हिमाचल प्रदेश में मौसम का पहला हिमपात
 हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्‍पीति और किन्‍नौर जिलों में इस मौसम की पहली बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई है। इन जगहों पर पिछले दो दिन से लगातार वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने राज्‍य में ऊंचाई वाली जगहों पर और अधिक बर्फबारी का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। घने कोहरे के कारण राज्‍य में कई जगहों पर हवाई और ज़मीनी यातायात पर असर पड़ा है। लाहौल स्फीति, कुल्लु, कांगड़ा और किन्नौर जिलों की ऊँची चोटियों पर रात में हल्का हिमपात होता रहा। इसी तरह शिमला समेत अन्य जिलों में हल्की से दरम्याना वर्षा हुई है। इस वर्षा व हिमपात से तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। विभिन्न जिलों के दूर-दराज क्षेत्रों में कुछ अंदरूनी सड़के भी भूस्खलन के चलते अवरुद्ध हो गई हैं।

 
समाचार संक्षेप में

असम के प्रसिद्ध अभिनेता, निर्देशक और लेखक अब्‍दुल माजिद का आज सुबह गुवाहाटी में निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे । 1975 में श्री माजिद ने पुरस्‍कृत फिल्‍म चमेली मेमसाब का निर्देशन किया था। उन्‍होंने कई फिल्‍मों, टेलीविजन धारावाहिकों और थियेटर में अभिनय भी किया।
 

>  पाकिस्‍तान के मुहाजिरों ने देश में मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के खिलाफ न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय के सामने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया है। यह विरोध प्रदर्शन मुत्‍ताहिदा कौमी मूवमेंट-एम क्‍यू एम की अमरीकी शाखा ने आयोजित किया। एम क्‍यू एम नेता अल्‍ताफ हुसैन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव से पाकिस्‍तान में तकलीफ झेल रहे मुहाजिरों और बलूचों की मदद का अनुरोध किया। एम क्‍यू एम मुख्‍य रूप से उर्दू बोलने वाले उन मुहाजिरों का प्रतिनिधित्‍व करता है जो 1947 के विभाजन के दौरान भारत से पाकिस्‍तान चले गए थे।
 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद  रविवार को उत्‍तराखंड में केदारनाथ और बद्रीनाथ के दौरे पर गए। उनके साथ राज्‍यपाल डॉक्‍टर के के पॉल और मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत भी थे।

 खबरी दुनिया 
---'' आज प्रकाशित अधिकांश अखबारों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के समक्ष विदेश मंत्री के संबोधन को अलग-अलग शीर्षकों से प्रकाशित किया है। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं - पाकिस्तान को दुनिया के सामने बेनकाब किया। अमर उजाला की सुर्खी है - सुषमा की यू.एन. में पाकिस्तान को खरी-खरी, बताया आतंक निर्यात करने की फैक्ट्री। दैनिक जागरण ने लिखा है - पाकिस्तान की बखिया उधेड़ी। पत्र ने यूएन में जोरदार संबोधन के साथ लिखा है - पहली बार पाकिस्तान को तीन देशों को जवाब देना पड़ा है।''---  
---''
अलगाववादी नेता शब्बीर शाह के पाकिस्तानी आतंकवादी हाफिज सईद से संपर्क होने की खबर भी लगभग सभी अखबारों की सुर्खियां बनीं है।''---  
---''
मोहाली में वरिष्ठ पत्रकार की हत्या के समाचार को जनसत्ता, देशबंधु और दैनिक ट्रिब्यून ने मुख पृष्ठ पर दिया है।''---  
---''
अमरीकी बम वर्षकों ने उत्तर कोरिया के पास भरी उड़ान - लिखता है अमर उजाला।''---  
---''
हिन्दुस्तान ने दिल्ली में सोमवार से यातायात पुलिस के नई चालान नीति लागू करने की खबर को शीर्षक दिया है - अवैध पार्किंग की, तो कार के वजन के बराबर जुर्माना लगेगा। अखबार ने लिखा है - 2017 में 15 सितम्बर तक सात लाख चौवन हजार से अधिक चालान कटे। अखबार ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा है - सालभर में जाम में फंसने से करीब पचास से पचपन करोड़ का नुकसान होता है।''--- 
---''
जनसत्ता ने लिखा है - उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में जारी बारिश ने जहां मौसम को सुहावना किया है वहीं दिल्ली में जाम ने किया बेदम। दैनिक ट्रिब्यून की खबर है - बेमौसम आफत की बरसात, हरियाणा में फसलें खेतों में जल भराव के कारण खराब हो रही हैं, सरकार ने मांगी नुकसान की रिपोर्ट।''--- 
 

राजस्थान समाचार विशेष  


पं. दीनदयाल के विचारों को आत्मसात करे युवा पीढ़ी- मुख्यमंत्री
जयपुर,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने एकात्म मानववाद के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती (25 सितम्बर) के अवसर पर उनका पुण्य स्मरण करते हुए प्रदेशवासियों का आह्वान किया है कि वे पं. दीनदयाल के विचारों को आत्मसात करें। श्रीमती राजे ने कहा कि पं. दीनदयाल एक ऎसी महान विभूति थे, जिन्होंने अपने कार्यों एवं विचारों के माध्यम से युवा पीढ़ी को समाज के लिए रचनात्मक काम करने की दिशा दी। उन्होंने भारत को एक सशक्त और समतामूलक राष्ट्र बनाने की विचारधारा के साथ अंतिम छोर पर खड़े हर व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपना सर्वस्व समर्पित कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करने की दिशा में समाज के हर वर्ग को आगे बढ़ने के लिए समान अवसर देने की प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। उन्होंने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले विशाल रक्तदान शिविर तथा 27 सितम्बर से शुरू हो रहे विशेष योग्यजन शिविर आदि कार्यक्रमों में आमजन से अधिकाधिक भागीदारी निभाने और उनका लाभ उठाने की अपील की है।


जोधपुर से एसओजी टीम को लौटाया जाना दुर्भाग्यपूर्ण - गहलोत
जयपुर,   कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पिछले दिनों जोधपुर में व्यवसायी श्री वासुदेव इसरानी की हत्या के मामले में जांच के लिए जोधपुर पहुंची एसओजी टीम को लौटाया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है इससे लगता है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया एवं डीजी पुलिस अजीत सिंह शेखावत के बीच तालमेल नहीं है।  पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि समाचार पत्रों की खबरों के अनुसार तीन दिन तक पुलिस के संबंधित अधिकारियों द्वारा एसओजी को सहयोग नहीं करना अविश्वसनीय है। ऐसा पहले कभी सुनने में नहीं आया क्योंकि पुलिस एक अनुशासित फोर्स है। स्थानीय पुलिस द्वारा डीजी के आदेश को अनदेखा करना चिंतनीय है तथा यह दर्शाता है कि श्रीमती राजे का भी प्रशासन पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है।  श्री गहलोत ने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा भी जोधपुर में बिगड़ती कानून-व्यवस्था को लेकर कड़ी टिप्पणियां की गई हैं, इसके बावजूद स्थानीय पुलिस का यह रवैया दुर्भाग्यपूर्ण है। 


स्काउट गाडड सेवा, समर्पण, त्याग का परिचायक

कोटा,   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री एवं राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाडड के अध्यक्ष डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि स्काउट गाडड सेवा, समर्पण, त्याग का परिचायक है सार्थक प्रयासों से इसे आगे बढ़ाते हुए राजस्थान को लीडर स्टेट के रूप में बनाये रखने की बात कही।  डॉ. चतुर्वेदी रविवार को कोटा के शोपिंग सेंटर स्थित लाला लाजपत राज भवन में आयोजित स्काउट गाइड के 67वें जन अधिवेशन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।  उन्होंने  राष्ट्रीय जम्बूरी में राजस्थान के गाइड की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने एवं उत्कृष्ट कार्य करने पर 20 में 18 पुरस्कार प्रदेश को प्राप्त होने पर सभी को बधाई दी। उन्होंने गाइड के रोवर रेंजर से कहा कि वे सेवा के कार्यों में उत्तरोतर एवं गुणात्मक वृद्धि करें और आगे चलकर वृद्धजनों की निस्वार्थ सेवा के लिए घर-घर जाकर सर्वे कर सेवा का कार्य कर समाज में विशिष्ठ पहचान कायम करें।  मंत्री ने कहा कि स्काउट गाइड युवाओं को अधिक से अधिक स्काउट से जुड़ने के लिए प्रेरित करें और भारत एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने की बात कही है। समाज व देश की सेवा का कार्य करने वाले सबसे बड़े संगठन को और आगे बढाये। उन्होंने  अधिवेशन में प्रतिवेदन में सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों को विचार विमर्श किया जाकर यात्रा भत्ता नियमों में बढ़ोतरी करने का आश्वासन दिया। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्टेट चीफ कमीशनर जेसी महान्ति कहा कि गाइड की कड़ी मेहनत का ही नतीजा हं यही वजह है गाइड अपनी उपलब्धियों को अर्जित कर सका है। उन्होंने स्थानीय संघ द्वारा प्रायोजित किये जाने वाले कार्यों की पूर्णतया जानकारी से सभी को आवश्यक रूप से पूर्व में अवगत कराया जाये ताकि पंजीयन में उत्तरोतर वृद्धि हो सके। उन्होंने  स्काउट गाइड द्वारा निजी विद्यालय में विशेष अभियान चलाकर बालक-बालिकाओं को गाइड से जोड़ने के की बात कही। 
अधिवेशन कार्यक्रम विभिन्न स्थानीय संघों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में स्काउट गाइड की गतिविधियों एवं सेवा के कार्यो का बेहतर क्रियान्वयन करने पर बीकानेर, अजमेर, कोटपूतली सीकर, झुन्झुनु एवं उदयपुर मण्डल के प्रतिनिधियों को मुख्य अतिथि द्वारा शॉल ओढ़ाकर, स्मृति चिन्ह तथा शील्ड प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। अधिवेशन कार्यक्रम में स्कूली बालिकाओं द्वारा शिव वंदना, राजस्थानी नृत्यों पर प्रस्तुति एवं बारा के सहरिया कलाकारों द्वारा सहरिया नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई जिसने सभी का मन मोह लिया। अधिवेशन के सफल आयोजन में सहयोग प्रदान करने पर उपस्थित भामाशाहों का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर उपनिदेशक समाज कल्याण राकेश वर्मा, दिनेश शर्मा, यज्ञदत्त हाडा सहित स्काउट गाइड के पदाधिकारियों सहित सदस्यगण उपस्थित रहे। 
 


खेल-जगत   
*मकाऊ ओपन में चौथी वरीयता प्राप्‍त घोषाल ने सेमीफाइनल में जर्मनी के सिमोन रोस्नर को पांच गेम तक चले संघर्षपूर्ण मैच में मात दी थी।                             
*तुर्कमेनिस्तान में पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में भारत ने चार और पदक जीते।   तुर्कमेनिस्तान के अशखाबाद में पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में  भारत ने कुल चार पदक जीते हैं। तैराकी में पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई स्‍पर्धा में साजन प्रकाश ने रजत पदक जीता। महिलाओं की 75 किलोग्राम भारवर्ग कुरास स्‍पर्धा में प्रतीक्षा चंद्रकान्‍त परिहार ने और 70 किलोग्राम भारवर्ग कुरास स्‍पर्धा में दिव्‍या शीलवन्‍त गुरुलिंग ने कांस्‍य पदक जीते। नगालैंड के केदुओ विली ज़ुमू ने 90 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता। भारत पदक तालिका में पांच स्वर्ण, सात रजत और सात कांस्य पदक सहित कुल 19 पदकों के साथ में ग्यारहवें स्थान पर है।
*इस बीच, पांच बार की विश्व चैम्पियन और ओलिम्पिक कांस्यपदक विजेता एम.सी. मेरीकॉम नवम्बर में निर्धारित आई.ओ.सी एथलीट्स फोरम के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की प्रतिनिधि चुने जाने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।

25 सितम्बर, 2017

 

 

 

प्रशासन का अर्थ सिर्फ चुनाव जीतना नहीं, विकास उनकी सरकार का मुख्‍य एजेण्‍डा: प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री ने कहा है कि प्रशासन का मतलब केवल राजनीति या चुनाव जीतना ही नहीं होता। वाराणसी में  शनिवार को शाम पहले पशु आरोग्‍य मेले के उद्घाटन के बाद एक जनसभा श्री मोदी ने कहा कि देश का विकास ही उनकी सरकार का मुख्‍य एजेंडा है। राजनीतिक का स्‍वभाव होता है कि वे उसी काम को करना पसंद करते हैं जिसमें वोट की संभावना होती है। अपनी वोट बैंक मजबूत बनाने के लिए वो अपना काम किया करते हैं। हम अलग संस्‍कारों से पले बड़े हैं। हमारा चरित्र अलग है। हमारे लिए दल से बड़ा देश है और दल से बड़ा देश होने के कारण हमारी प्राथमिकताएं वोट के हिसाब से नहीं होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 में जब देश 75-वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा होगा, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी गरीबों के पास अपना घर होगा। अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दूसरे और अंतिम दिन श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के कुछ लाभार्थियों को उनके घरों के प्रमाणपत्र वितरित किए। श्री मोदी ने एक बार फिर अपना यह वचन दोहराया कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।
वाराणसी यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन 'प्रधानमंत्री आवास योजना' के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र दिये। 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि 2022 तक सभी को आवास उपलब्‍ध कराना सरकार का लक्ष्‍य है।  शनिवार को  सुबह वाराणसी में शहंशाहपुर में एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर आवासों के निर्माण से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे और आम आदमी के जीवन स्‍तर में सुधार होगा। हमने तय किया है 2022 भारत की आजादी के 75 साल होंगे, हिन्‍दूस्‍तान के हर गरीब को उसका घर देंगे। चाहे गरीब शहर में रहने वाला हो, चाहे गरीब गांव में रहने वाला हो।
श्री मोदी ने गायों की नस्‍ल सुधारने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुओं की अच्‍छी देखभाल का आह्वान किया। उन्‍होंने स्‍वच्‍छता कार्यक्रम में भी भाग लिया। श्री मोदी ने गायों की नस्‍ल सुधारने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुओं की अच्‍छी देखभाल का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि पशुपालन को प्रोत्‍साहन, कृषि में आधुनिक टैक्‍नॉलाजी का इस्‍तेमाल और मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए समय की आवश्‍यकता हैं। हमारा संकल्‍प है 2022 तक हम हमारे किसानों की आय दोगुना करें और उसके लिए पशु पालन एक मार्ग है, खेती में आधुनिकता लाना एक मार्ग है, सोइल हेल्‍थ कार्ड के द्वारा जमीन की जांच हो और किसान को पूरी उसकी मदद मिले। इस काम को बल देने की दिशा में काम कर रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि पशु आरोग्‍य मेले से किसानों को अपने पशुओं का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा बनाए रखने में मदद मिलेगी। कृषि क्षेत्र में हमारे किसानों को आय में अगर सबसे ज्‍यादा कोई मदद पहुंचाता है तो पशु पालन, दूध उत्‍पादन के द्वारा पहुंचती है और इसलिए हमारे पशु आरोग्‍य मेले के द्वारा गांव, गरीब, किसान, हमारे पशु पालक उनके लिए बहुत ही उत्‍तम सेवा होगी। स्‍वच्‍छता अभियान की सफलता में जन समर्थन की आवश्‍यकता को उजागर करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति में स्‍वच्‍छता के प्रति जवाबदेही की भावना विकसित की जानी चाहिए।  स्‍वच्‍छता ये हर परिवार की जिम्‍मेवारी है और इसलिए इस स्‍वच्‍छता ये सिर्फ अच्‍छा गांव लगे, अच्‍छा मोहल्‍ला लगे, इतने से काफी नहीं, स्‍वच्छता हमारे आरोग्‍य के लिए बहुत जरूरी है। श्री मोदी ने कहा कि सफाई रखना सभी की जिम्‍मेदारी है। उन्‍होंने खुले में शौच मुक्‍त गांव के निर्माण और प्रत्‍येक घर में शौचालय बनाने के लिए गांव वालों की सराहना की। उन्‍होंने शौचालय को इज्‍जत घर नाम देने की भी सराहना की और कहा कि शौचालय महिलाओं, बालिकाओं और वृद्ध जनों के सम्‍मान की रक्षा करने में मददगार है। श्री मोदी ने गांव में एक शौचालय के निर्माण को पूरा करने में श्रमदान भी किया और कहा कि यह उनके लिए पूजा समान है। प्रधानमंत्री पशु आरोग्‍य मेला भी गए और किसानों तथा डॉक्‍टरों से मुलाकात की। श्री मोदी ने शहरी और ग्रामीण इलाकों के प्रधानमंत्री आवास योजना के दस लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी सौंपे। श्री मोदी ने कहा कि ग्रामीणों, गरीबों और किसानों के स्‍तर में सुधार सरकार की प्राथमिकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्‍टाचार और कालेधन के खिलाफ अभियान छेड़ा है और जीएसटी लागू किया जाना त‍था आधार को विभिन्‍न योजनाओं से जोड़ना इसी अभियान का एक हिस्‍सा है। सभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य के हर जिले में पशु आरोग्‍य मेला आयोजित करने की घोषणा की।               

 

शब्‍बीर शाह के खिलाफ मनीलांड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल 
प्रवर्तन निदेशालय ने पाकिस्‍तानी आतंकवादी हाफिज सईद से संबंध रखने वाले अलगाववादी नेता शब्‍बीर शाह के खिलाफ मनीलांड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की। प्रवर्तन निदेशालय ने कश्मीरी अलगाववादी शब्‍बीर शाह पर आरोप लगाया है कि वह पाकिस्तानी आतंकवादी हाफिज सईद के संपर्क में है। प्रवर्तन निदेशालय ने 2005 में उसके खिलाफ आतंकवाद के लिए धन जुटाने के आरोप में मनी लॉड्रिंग का आरोप पत्र दाखिल किया था।  प्रवर्तन निदेशालय ने अतिरिक्‍त सत्र न्‍यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा के समक्ष आरोप पत्र दाखिल किया है। इसमें हवाला कारोबारी मोहम्मद असलम वानी का भी नाम है, जो शाह के साथ न्यायिक हिरासत में है।

 

अर्थव्‍यवस्‍था के आगे अनेक चुनौतियां

विकास दर में गिरावट आती दिख रही है: अरविंद सुब्रमणियम

मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम ने कहा- अर्थ व्‍यवस्‍था के सामने कई विपरीत परिस्थितियां। प्रोत्‍साहन पैकेज पर विचार जारी। मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्‍यम ने कहा है कि अर्थव्‍यवस्‍था को अनेक विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। इनसे विभिन्‍न मोर्चों पर निपटने की आवश्‍यकता है। आज नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के आगे अनेक चुनौतियां हैं क्‍योंकि विकास दर में गिरावट आती दिख रही है और निवेश में भी वृद्धि नहीं हो रही है। श्री सुब्रह्मण्‍यम ने कहा कि व्‍यापक आर्थिक स्थिरता को बनाए रखते हुए विनिमय दर और सार्वजनिक निवेश सहित विभिन्‍न मोर्चों पर इन समस्‍याओं से निपटने की जरूरत है। प्रोत्‍साहन पैकेज के बारे में श्री सुब्रह्मण्‍यम ने कहा कि इस पर काम हो रहा है और उपयुक्‍त समय पर इसकी घोषणा की जाएगी। 
 

मुख्‍य आर्थिक सलाहकार अरविन्‍द सुब्रहमण्‍यम का कार्यकाल एक वर्ष बढ़ाकर अक्‍तूबर 2018 तक किया जाएगा: वित्‍तमंत्री 
श्री सुब्रहमणयम ने अक्‍तूबर 2014 में देश के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के रूप में कार्यभार संभाला था। वे भारतीय रिजर्व बैंक की मुद्रा नीति की वकालत करते रहे हैं। श्री सुब्रहमण्‍यम ने बैंकों के दर कटौती की नीति का भी खुलकर समर्थन किया है।


राष्‍ट्रपति ने हर की पौढ़ी पर गंगा पूजा में भाग लिया
राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को  उत्‍तराखण्‍ड में हरिद्वार का दौरा किया और हर की पौढ़ी पर गंगा पूजा में भाग लिया। राष्‍ट्रपति राज्‍य की दो दिन की यात्रा पर हैं। वे दिव्‍य प्रेम सेवा मिशन, सेवा कुंज भी गये। इससे पहले, देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पहुंचने पर राज्‍यपाल के के पॉल और मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने उनकी अगवानी की। सेना की टुकड़ी ने राष्‍ट्रपति को गॉर्ड ऑफ ऑर्नर पेश किया। राष्‍ट्रपति बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन करने के बाद कल नई दिल्‍ली रवाना होंगे।


'प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत' की शुरुआत
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुजरात के गांधी नगर जिले में शनिवार को मोटा इशानपुर गांव में 'प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत' की शुरुआत की। श्री प्रधान ने कहा कि अगले डेढ़ साल में पूरे देश में एक लाख प्रधानमंत्री रसोई गैस पंचायत आयोजित की जाएंगी। आज हम एलपीजी पंचायत लगाके यह प्रश्‍न आपके सामने रखना चाहते हैं। यह सिर्फ सरकार देगी आप लेंगे वितरक देगा आप और लेंगे यह ऐसा नहीं है। सरकार आपकी दरवाजे तक आएगी। गांव की चौपाल में बैठेगी आपकी दिक्‍कत को सुनेगी और आगे उसको एक रूप देना भारत में पांच लाख महिलाओं को मृत्‍यु से बचाना यह सरकारों की जिम्‍मेवारी है। इस अवसर पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी भी उपस्थित थे।


 रयान स्‍कूल छात्र हत्‍या मामले में तीन आरोपी CBI  हिरासत मे
केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो सीबीआई ने रयान स्‍कूल छात्र हत्‍या मामले में तीन आरोपियों को हरियाणा पुलिस से अपनी हिरासत में ले लिया है। इससे पहले, सीबीआई का एक दल, आठ वर्षीय छात्र की हत्‍या की जांच के लिए आज गुरुग्राम के रयान इंटरनेशनल स्‍कूल पंहुचा। इस टीम में फॉरेंसिक विज्ञान विशेषज्ञ भी शामिल हैं, जो अपराध स्‍थल से सबूत जुटाएंगे। 8 सितम्बर को दूसरी कक्षा का एक छात्र स्‍कूल के शौचालय में मृत पाया गया था।


मैक्सिको सिटी में छह दशमलव दो की तीव्रता का भूकम्‍प
मेक्सिको सिटी में शनिवार को  छह दशमलव दो की तीव्रता के ज़ोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। खबरों के अनुसार भूकंप के कारण अनेक इमारतें हिलने लगीं। मेक्सिको के दक्षिणी प्रांत ओक्‍साका में केंद्रित भूकंप से अभी तक किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है।


 उत्‍तराखंड के दूर दराज के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका 
मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड में अगले 24 घंटों के दौरान गढ़वाल और कुमाऊ क्षेत्र के दूर दराज के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका व्‍यक्‍त की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के कई हिस्‍सों में मध्‍यम वर्षा की खबर है।
भारी बारिश के चलते ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्‍ट्रीय राजमार्ग बामनगर के पास भूस्‍खलन के कारण बंद है। वहीं पर्वतीय जिलों को जोड़ने वाले ग्रामीण मार्ग भूस्‍खलन और बारिश के कारण अवरूद्ध हुए हैं। बीआरओ के जवान जिला प्रशासन के साथ मिलकर अवरूद्ध मार्ग को खोलने में लगे हुए हैं। देहरादून, हरिद्धार और हलद्धानी में जल भराव के चलते कई जगहों पर लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटे में देहरादून, टिहरी, उधम सिंह नगर, नैनीताल जिले के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश की संभावना है।
हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान सामान्‍य से भारी वर्षा का अनुमान है।  पिछले चौबीस घंटों में कुछ क्षेत्रों में वर्षा से भूस्‍खलन और सड़क यातायात बाधित हुआ है। जनजातीय जिले लाहौल स्‍फिति के प्रवेश द्वारा रोहतांग जिले में आज इस मौसम का पहला हिमपात हुआ है। इसके अलावा अनेक ऊंची चोटियों पर भी हिमपात हो रहा है। इस ताजा वर्षा और बर्फबारी से दूसरे राज्‍यों के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्‍सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। 
पंजाब, हरियाणा और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के कई भागों में वर्षा से यातायात प्रभावित हुआ और सड़कों पर जल भराव गया। मौसम विभाग ने बताया कि रात भर हुई वर्षा से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।


ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्‍द्र सरकार गंभीर 
खेल और युवा मामलों तथा सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने कहा है कि खेलों से न केवल व्‍यक्तित्‍व का बहुआयामी विकास होता है, बल्कि इससे जीवन में चुनौतियों का सामना करने के लिए मदद भी मिलती है। राजस्‍थान में जयपुर जिले के नायला गांव में एक कार्यक्रम में श्री राठौर ने कहा कि ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार गंभीर है, क्‍योंकि ये देश में ऊर्जा का नया संचार करेंगे। खेलो इंडिया कार्यक्रम की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार एक हजार योग्‍य खिलाडियों को आठ साल तक पांच लाख रूपये की सहायता उपलब्‍ध कराएगी ताकि वे अपनी क्षमता का भरपूर प्रदर्शन कर सकें।


भारत रत्‍न Prof. C.N.R. Rao. को अमरीकी वॉन हिप्‍पेल पुरस्‍कार भी
अमरीका की मैटीरियल रिसर्च सोसायटी ने भारत रत्‍न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव को प्रतिष्ठित वॉन हिप्‍पेल पुरस्‍कार देने का फैसला किया है। प्रोफेसर राव यह पुरस्‍कार पाने वाले पहले एशियाई वैज्ञानिक होंगे। यह पुरस्‍कार 29 नवंबर को सोसायटी की बोस्‍टन में होने वाली बैठक में दिया जाएगा। पुरस्‍कारों में नकद राशि के अलावा, ट्रॉफी और डिप्‍लोमा भी दिया जाता है। प्रोफेसर राव को पदार्थ भौतिकी के क्रियात्‍मक विकास के विभिन्‍न पहलुओं पर विशिष्‍ट शोध के लिए सम्‍मानित किया जा रहा है। वॉन हिप्‍पेल पुरस्‍कार सेमी कंडक्‍टर, फैरो मैग्‍नेटिक्‍स और फैरो इलेक्ट्रिक्‍स के अध्‍ययन के प्रणेता आर्थर हिप्‍पेल के नाम पर दिया जाता है।


रामायण पर एक डाक टिकट जारी
प्रधानमंत्री   नरेन्‍द्र मोदी ने  प्रसिद्ध सत्यनारायण तुलसी मानस मंदिर में रामायण पर एक डाक टिकट जारी किया। उन्होंने कहा, रामजी की टिकटें तो बहुत निकली हैं, लेकिन ये पहला ऐसा टिकट संग्रह है, जिसमें प्रभु रामचंद्र जी के जीवन के अनेक पहलुओं को अलग-अलग स्‍टैम्‍प के माध्‍यम से प्रदर्शित किया गया है। ये एक टिकट है, लेकिन उसमें अनेक टिकटों का संग्रह है, तो एक प्रकार से प्रभु रामजी के जीवन पर इस प्रकार का टिकट का कभी भी प्रकाशन नहीं हुआ है। 


भूटान ने सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता का समर्थन किया
भूटान ने कहा है कि भारत, जापान, ब्राजील और जर्मनी जैसे देशों को संयुक्त राष्ट् सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाया जाना चाहिए। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र के सुधारों की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि विश्व की बदलती वास्तविकताओं को प्रदर्शित करने के लिए सुरक्षा परिषद में सुधार के बिना संयुक्त राष्ट्र में सुधार अधूरे होंगे। भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरक्षा परिषद में अफ्रीका को भी समुचित प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए।


राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में नियुक्ति के लिए छह माह में दिशानिर्देश बनाएं: SC
उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्य सरकारों को राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में योग्य पेशेवरों की नियुक्ति के लिए छह माह के भीतर दिशा निर्देश और नियुक्ति के नियम बनाने का निर्देश दिया है। न्यायालय ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण के पिछले वर्ष 24 अगस्त के आदेश को यह कहते हुए रद्द कर दिया कि उसने अपने कार्यक्षेत्र का उल्लंघन किया है। इस आदेश में राज्य सरकारों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में नियुक्तियों पर पुनर्विचार करने और नियुक्ति के लिए दिशा निर्देश तय करने को कहा गया था।                                                                               

 

JK सरकार विशेष पुलिस अधिकारियों का देय भुगतान आधार से जुड़े उनके बैंक में ही करे
केंद्र ने जम्मू-कश्मीर सरकार से विशेष पुलिस अधिकारियों का देय भुगतान आधार से जुड़े उनके बैंक में करने को कहा। उनकी भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने पर जोर दिया। केन्द्र ने जम्मू कश्मीर सरकार से कहा है कि विशेष पुलिस अधिकारियों को भुगतान आधार से जुड़े उनके बैंक खातों में किया जाये। मंत्रालय ने राज्य सरकार से करीब चार हजार दो सौ विशेष पुलिस अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना करने को कहा है।
 

कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस

साढ़े तीन साल में कुछ नहीं कर सकी है सरकार जन साधारण के हित में

सारे फैसले रहे कोरे जुमले: बोले कपिल सिबल 
नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में श्री कपिल सिब्बल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों ने गरीब की स्तिथि सुधारने की बजाय बदत्तर करने और देश को जुड़ाव के बजाय बिखराव के रास्ते पर धकेलने का काम किया । उन्होंने कहाकि  "हम आज हिंदुस्तान की आर्थिक स्थिति के बारे में बात करेंगे। सरकार की हर बात पर छुपा जुमला जरुर होता है और मुझे याद है कि ये ना कहते थे कि Our GDP will rise, हमेशा कहते थे। अब उसका असली मतलब समझ आया कि the prices of Gas, Diesel and Petrol will rise. That is the GDP. अब आपको हम पेट्रोल और डीजल के बारे में कुछ बताएंगे कि जो क्रूड ऑयल One Litre of crude oil costs about Rs. 21/-,  फिर वो क्रूड ऑयल रिफाइन होता है और लगभग 9 रुपए 56 पैसे रिफाइनमेंट में लगते हैं।  It ultimately costs about Rs. 31/- per litre. So what costs Government or the Petroleum companies Rs. 31/- is sold at Rs. 79/- per litre which means that they make a profit of Rs. 48/- on every litre because this is the price of petrol being sold in Mumbai – a profit of Rs. 48/- per litre. Now who bears this – the person who drives the motor cycle who drops his child to school? मोटरसाईकिल में पेट्रोल डाले जाकर एक आम आदमी अपने बच्चे को स्कूल छोड़ सकता है। ऐसे में अगर एक लीटर खर्च हो जाए तो उसको 48 रुपया लीटर सरकार को देना पड़ता है। रही किसान की बात... किसान तो डीजल का इस्तेमाल करता है ना। उसका भी मुनाफा सरकार को जाता है और भार किसान पर पड़ता है। He further added that Modi Ji in 2012 had said that this Government is completely failed क्योंकि पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए इन्होंने। तब आपको मालूम है कि अंतर्राष्ट्रीय कीमतें क्या थी? The international cost of the crude oil was 103-104 Dollars per barrel at that point in time. Today it is Rs. 56/-. Instead of bringing down the cost of petrol and bringing down the burden on the common man, they are increasing burden on the common man and the Minister says, who buys petrol? Their Minister says 'someone who buys petrol - Somebody that has a car or a bike, certainly he is not starving' – look at the arrogance and the attitude of the Government. People, who can afford should pay and our Finance Minister says that we give 42% of the Central Taxes to the States. So they need taxes otherwise they cannot go for development. Why don’t you tax who should be taxed – 1% people that we talked about own 58% of the wealth of this country. 1% people of India own 58% of the wealth of this country. When UPA was there, that figure was only 30%.
तो अमीर-अमीर हो रहा है, गरीब-गरीब हो रहा है और गरीब की जेब से पैसा लूट कर सरकार अपना कामकाज सुधार रही है। अगर आपको टैक्स लगाना है तो 1% पर टैक्स लगाईए ना, on the 58% of the wealth of this country, लेकिन उनको तो इस economy में फायदा हो रहा है, किस-किसको फायदा हो रहा है। ये बड़ी ताज्जुब की बात है। Shri Sibal further said that the only sector of the economy that is doing well and we must congratulate the Prime Minister for ensuring that sector of the economy is doing well ! what is it – Airtel Payments Bank, Digital Economy, Paytm Banks, NSDL Payments Bank, Aditya Birla Idea Payments Bank, Fino Pay Tech, Vodafone M Paise. जो हिंदुस्तान में Digital फ्लेटफार्म हैं, जो मल्टी नेशनल चला रही हैं, उनकी तो चांदी है। They are making a lot of money.
और जो आम आदमी है, जो ATM से पैसा निकलवाता है, अगर 4 कैश ट्राँजेक्शन से ज्यादा एक महिने में निकलवाए तो अगर 1000 रुपए निकलवाता है, तो 25 रुपए तो उसे वैसे ही देना पड़ता है। तो ये सरकार ऐसी है कि आम आदमी पर बोझ डाल रही है। He also added that is this how the economy of this country is functioning? There has never been a more inept way of handling the financial economy of this country than under this Government – never in the history of the country. A very important fact that you should know that the off-take credit i.e. the Bank Credit Growth in the year 2016-17 was 5.6% - lower than any time in the history of India since 1963. Even in 2015-16 the growth was 10.5% and this year it was 5.6%. और जो मैंने क्रेडिट ग्रोथ की बात की थी, वो RBI की रिपोर्ट है।

 

That is an RBI report – this is not something I am saying, RBI report says that for the last 63 years, there has never been slow down of this kind of credit growth.


हिंदुस्तान के इतिहास में 63 साल में इतनी कम क्रेडिट ग्रोथ कभी नहीं हई और ये हिंदुस्तान को चलाना चाहते हैं। साढ़े साल तो इनको हो गए। इनसे पूछिए कि आपने देश की जनता को अब तक क्या दिया, किसान को क्या दिया? 12 हजार आत्महत्याएं हुई 2015-16 में, उसमें 8000 खुद खेती करते थे, 4000 लोग खेत-मजदूर थे। बाढ़ आती है तो फसल खत्म हो जाती है, सूखा आता है तो फसल होती नहीं है। MSP कम से कम दिया जा रहा है। जब कर्ज माफी की बात आती है तो उत्तर प्रदेश में तो मजाक हो ही रहा है। 6,000 लोगों को तो एक रुपए से 10 पैसे का कर्ज माफ हुआ है और 5-6 हजार लोगों को 10 रुपए से 100 रुपए तक। 4,000 कुछ लोगों को 100 रुपए से एक हजार रुपए तक और कुछ लोगों को 10 पैसे या 1 पैसे..... और 400 रुपया खर्च होता है अप्लाई करने में। ये किसान के साथ मजाक हो रहा है।
अब आप छोटे तबके के लोगों..... MSME सेक्टर देखिए, Medium and Small Scale सेक्टर। रोजगार बंद हैं, बिल्कुल बंद हैं,फैक्टरियाँ बंद हैं और नोटबंदी का इतना खराब असर रहा है कि उनके पास पैसा नहीं है, खरीद कोई नहीं पा रहा है, कोई बेच नहीं पा रहा है। क्रेडीट ग्रोथ की मैंने आपको बात बता ही दी।
फिर आपका ट्राँसपोर्ट सेक्टर देख लो। कोई Interstate transportation of Goods हो ही नहीं रही है क्योंकि GST system अभी तैयार ही नहीं है और हम संसद में कहते रहे कि जल्दबाजी मत करो। They have been talking about Ease of Doing Business – the result is that people have ceased to do business. There is no such thing as Ease of Doing Business. People have just stopped doing business.
और फिर ये रोज-रोज भाषण देते हैं कि देखिए हमारे कार्यकाल में कीमतें कम हुई हैं। मैं आपको ये चार्ट दे रहा हूं, Inflation figure का चार्ट। Inflation is only 3.6% or 3.24%. तो अगर आप दाल के ही दाम देख लीजिए। 2014 में चने के दाम 50 रुपए थे और अब 90 रुपए पहुंच गए हैं। चाहे चना हो, तूर हो, उड़द हो, लगभग हर चीज में, चाय में भी 23% की बढ़ोतरी, जो आम आदमी पीता है और प्रधानमंत्री जी को तो जानकारी है ही। उनको मालूम है कि चाय की कीमत क्यों बढ़ा दी, गलत बात है ये। फिर आप सरसों का तेल का देख लीजिए, 2014 में 106 रुपया था, आज 120 रुपया है, वनस्पति की कीमत भी बढ़ गई। सोयाबीन तेल की कीमत भी बढ़ गई, जो खाने की चीजें हैं, जो आम आदमी के खाने की चीजें हैं उनकी कीमत तो बढ़ गई।

और जो Excise Duty on Diesel was Rs. 3.46 per liter; today it is Rs. 17.33 per liter which is an increase of 400% which is going into the pocket of the Government of India from the pocket of the poor man and the farmers.
अब एक और अजीब सी बात हो रही है कि जो सब्सिडाईजड LPG है, उसके दाम बढ़ा दिए इन्होंने। जो 414 रुपए का एक सिलेंडर मिलता था, वो आज 487 रुपए का मिल रहा है।
किसान से लेकर अपनी जेब में पैसा डाल रही है सरकार। और नॉन सब्सिडाईजड हैं, वो कम हो गया। मतलब है कि गरीब आदमी पर सब्सिडी पर दाम बढ़ा दिया और नॉन सब्सिडाईजड को कम कर दिया। तो गरीब और अमीर में अंतर क्या रहा, 100 रुपए का अंतर रहा। 
रेल का किराया 14% बढ़ा दिया गया । Cancellation charges वो आपने दुगने कर दिए पहले 30 रुपए होते थे, अब 60 रुपए होगा और अगर Confirm टिकट आप लो तो पहले cancellation charges 90 रुपए होते थे, अब 180 रुपए हो गए। तो आम आदमी तो रेल में जाता है ना। तो उस पर बोझ आप क्यों बढ़ा रहे हो? रेलवे प्लेटफार्म टिकट 5 से 10 रुपए और कुछ जगह पर 10 से 20 रुपए और एक तरफ तो ये हो रहा है और दूसरी तरफ जो उद्योगपति हैं उनका जो बैंक के NPA हैं! NPAs of the bank is about Rs. 8,80,000 crores today. They were Rs. 2,50,000 crores in 2014. What does this mean? The rich have used the system to use our money. The poor have been taxed. This is the great philosophy behind the Finance Minister’s vision of India. To do politics is one thing but don‘t play around with the lives of the people of India. This is playing around with the common man’s life.
 

क्योंकि Consumer Price Index is increased by 17.92% which includes what - price of food and beverages, tobacco, clothing, fuel & light and footwear. जो आम आदमी की चीजें हैं। That has increased by  17.92%.   Education increase is almost 24%. हर परिवार में बच्चा स्कूल जाता है, बच्ची स्कूल जाती है, उसका खर्चा 24% बढ़ गया। अस्पतालों में जाओ तो वो भी 24.38% बढ़ गया। हर परिवार में कोई ना कोई तो बीमार रहता है, वो भी खर्चा बढ़ गया। खाने का सामान 18% बढ़ गया, Clothing and Footwear 18% बढ़ गया। Housing 17% बढ़ गया, electricity 13% बढ़ गया, fuel & light 15% बढ़ गया,चावल की कीमत बढ़ गई, नमक की कीमत बढ़ गई। सब्जियों की कीमत 56% बढ़ गई।


एक तरफ तो कीमतें बढ़ रही हैं, दूसरी तरफ जो आम आदमी के घर में disposable income हैउसका मतलब जो आमदनी हम करते हैं, टैक्स देने के बाद जो पैसा घर में आता है खर्च करने के लिए वो कम हो गया। वो आज के दिन 9.5 % disposable income रह गई है। अगर मैं 100 रुपया कमाता हूं तो मेरे पास केवल 9.50 रुपए हैं खर्च करने के लिए बाकि खर्चे तो जब आप देख लेंगे और ये disposable income 14% होती थी पहले। तो एक तरफ दाम बढ़ गए और दूसरी तरफ disposable income कम हो गई, तो गरीब क्या करेगा? तो किसान मारा गया, MSME सेक्टर मारा गया, छोटे तबके का बिजनेसमैन मारा गया, बैंक में NPA बढ़ गए। मैं पूछता हूं कि which sector of the economy is doing well in this country apart from the Digital Sector? That is why the PM made trips to Face Book and got his photograph. You remember that!


वो कहते हैं कि भाई ये बुलेट ट्रेन तो दिखावे के लिए हैं, ये भाषण देते थे, कि ये बुलेट ट्रेन थी, ये दिखावे के लिए थे, इसमें पैसेंजर कौन जाएगा, ये खुद कहते थे। लेकिन ये होना चाहिए, क्योंकि दिखावा होना चाहिए, सारी इनकी नीति ही दिखावे के लिए है। Their whole politics is based on ‘dikhawa’ and now the latest is that this Government now realizes that they need a boost of ‘Viagra’ to do something about the economy. Now they want Rs. 40,000-50,000 crores to inject into the economy because they know that they cannot - no Nation can survive the increase. So from where are we to get those Rs. 40,000– 50,000 crore. This is how they will get - either this way because there is a short fall of Rs. 65,000 crore because their privatization has failed and their sale of spectrum has also failed because they are not going to sell most of it. The Telecom companies are saying that they are already under debt. So, Rs. 65,000 crore that they were going to get from privatization of telecom sector by sale of spectrum that they are not getting - so their short fall. Now they are saying that we will not even achieve the fiscal deficit that we have committed to 3.2 % that also we are not going to adhere to. That may go up to 3.4%. If after 3-1/2 years, if this is the state of the economy, then where will this Nation go?
Exporters की बात आप करते हैं, 19 महिनें लगातार Export कम होती रही। अब पीछे, Export has picked up since May but the formula that is accepted globally is that an economy will rise by 7% if there is an export growth of 15% average. We rose by 8% because our export growth was 20% , because their export maximum reached last month was 10.5%. That is why this economic growth will be less than 7% this year. They say 6.7% because पिछले 5-6क्वार्टर में तो लगातार नीचे आई जा रही है। हर क्वार्टर में ग्रोथ नीचे आ रही है। उसकी वजह है नोटबंदी और उसकी वजह हैGST, लोग रेस्तरां में नहीं जा रहे हैं और वो जो कालेधन का धंधा शुरु हो चुका है क्योंकि लोग कहते हैं कि हम तो कैश ट्राँजेक्शन करेंगे, हम 28% टैक्स तो देने नहीं वाले। तो ये सब इन्होंने क्यों किया, ये इसलिए किया क्योंकि इनको देश चलाने का कोई Experience नहीं हैं, ये सरकारें गिरा सकते हैं, देश बना नहीं सकते। ये देश तोड़ सकते हैं, देश जोड़ नहीं सकते।
और ऐसे-ऐसे मंत्री इन्होंने बैठा रखे हैं जो ऐसे बयान देते हैं, जो मैंने आपको बताया। आपको याद है कि इनके मंत्री तब चिल्लाते थे, जब भी थोड़ा सा पेट्रोल का दाम बढ़ता था, संसद में चिल्लाते थे, बाहर चिल्लाते थे, धरना देते थे और आज ये चुप हैं, प्रधानमंत्री जी चुप हैं, वित्त मंत्री जी चुप हैं, stimulus, तो चलो इनको एहसास तो हुआ कि Viagra stimulus की जरुरत है।"
Shri Sibal said he wanted to talk about the economy today and Shri Amit Shah made a wonderful statement the other day, he said this price rise is due to technical reasons. Let us know which those technical reasons that the rich are richer and the poor are poorer. वो कौन से तकनीकी कारण हैं, जरा हमें बताएँ। अमित शाह जी हमें बता दें तो अच्छा रहेगा।
About the mishandling of the economy by this Government and who will be beneficiary of this mishandling, Shri Sibal said the economy will determine the politics of this country.  He further said that the opposition parties will greatly benefit from the mishandling of the economy by this Government and the writing is on the wall.
एक प्रश्न पर कि कुछ दिनों पहले आपने नोटों के साईज के ऊपर सवाल उठाए थे, क्या उसको लेकर सरकार की तरफ से कोई बयान आया है, श्री सिब्बल ने कहा कि नहीं सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है। We had filed an RTI with the RBI, उनकी तरफ से जवाब आया कि जो 500 और 1000 रुपए के नोट वही हैं जो हमने अपनी वेबसाईट पर डाल रखे हैं। Which means that there can be no variation on sizes. So this is an issue we will be raising in Parliament again.

एक अन्य प्रश्न पर कि जो सब चीजें आपने बताई हैं, वो श्वेत पत्र पर आनी चाहिएं, श्री सिब्बल ने कहा कि I don’t think this nation needs a White paper. People of India know कि जो पिछले इन्होंने वायदे किए थे कि हम हिंदुस्तान का कायाकल्प बदल देंगे। मोदी जी आकर ऐसी छड़ी चलाएंगे कि सब कुछ बदल जाएगा, गरीब, अमीर हो जाएगा। तो अब जनता को असलियत समझ आ गई है कि इनकी असलियत है क्या?

एक अन्य प्रश्न पर कि राहुल गाँधी जी ने कहा है कि वो पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं, क्या कहेंगे, श्री सिब्बल ने कहा कि ये तो पार्टी तय करेगी कि कैसे होगा, मैं इस मंच से ये नहीं बता सकता।

एक अन्य प्रश्न पर कि संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को आतंकवादी देश कहा है, क्या कहेंगे, श्री सिब्बल ने कहा कि ये तो कई बार कह चुके हैं, हम ये तो दोहराते रहते हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों को मालूम है कि पाकिस्तान आतंकवाद को पनाह देने वाला सबसे बड़ा देश है। लेकिन चीन उसका साथ देता है और जो प्रस्ताव सिक्योरिटी कांउसिल में हम पास करवाना चाहते हैं, वो पास नहीं होते और मुझे उम्मीद थी कि जब प्रेजिडेंसी को मिलें अपने प्रधानमंत्री जी तो शायद उनको convince कर लिया होगा। क्योंकि प्रधानमंत्री जी ने देश की जनता को तो convince कर लिया था कि वो हिंदुस्तान की कायाकल्प को बदल देंगे लेकिन प्रेजिडेंसी को convince नहीं कर पाए, मालूम नहीं क्यों?

एक अन्य प्रश्न पर कि सुप्रीम कोर्ट में लिचिंग को लेकर मामला था, उसमें क्या हुआ, श्री सिब्बल ने कहा कि हाँ आज वो मामला आया था और कुछ सरकारों ने जवाब भी दिया था। हमारी मांग ये थी कि ये जो लोगों की हत्या हुई है, जो जख्मी हुए हैं, उसके बारे में जो भी FIR फाईल हुई हैं, उसको अकाउंट एफिडेविट में बारिकी से बताना चाहिए कि कितनी FIR फाईल हुई,कितने केस दर्ज हुए हैं, कितनों को सताया है, But ultimately what happened was and we realized this the victim are persecuted, जो बेचारे पीड़ित हैं, उनके खिलाफ FIR हो रही हैं और जो आरोपी हैं, जिन्होंने हत्याएं की हैं, वो बेल पर हैं। तो हमने मांग की हैं हर प्रदेश से जो भी डिटेल FIR की हैं, वो सुप्रीम कोर्ट में एफीडेविट के द्वारा फाईल होने चाहिएं।

एक अन्य प्रश्न पर कि अमित शाह जी ने माया कोडनानी के गवाह के रुप में पेश हुए हैं, क्या कहेंगे, श्री सिब्बल ने कहा कि जो अमित शाह की नजह है वो अजीबो-गरीब है, उसके बारे में मैं क्या बता सकता हूं?

On the question of the change of goal posts as claimed by Shri Ram Madhav in his statement, Shri Sibal said I do not know because they keep on changing. Consistency is not part of their USP.

On job losses in organized sector and what the Congress Party is doing, Shri Sibal said this is the thing we should concentrate on because around 1.5 million jobs have been lost very recently. So this is an issue the opposition must take up and this is actually the people of this country now are feeling as to where to go - children when they go out of college, they cannot get a job. People who have got jobs even in companies are being thrown out because competition is increasing and profits are going down. There is no manufacturing taking place. Textile sector is in very bad shape. Leather sector is also in very bad shape. Small scale is finished. Self-Help groups are finished. Informal economy is finished. Foundation of the economy is in a kind of an earth quake that can erupt at any time. Congress Party must go to the streets now. It is time to go to the streets.


समाचार संक्षेप में 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाइफा दिवस के अवसर पर भारतीय सैनिकों को नमन किया है। इन सैनिकों ने 1918 में इस्राइल में हाइफा शहर की स्‍वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष जुलाई में अपने इस्राइल दौरे के दौरान हाइफा की यात्रा कर वे प्रसन्‍न थे और उन्‍होंने इन जवानों को श्रद्धांजलि दी थी।
 

 भारत में चीन के महा-वाणिज्‍य दूत ने मा झान्‍वू कहा है कि भारत और चीन डोकलाम मुद्दे को पीछे छोड़कर संबंधों को और आगे ले जाने की दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं। वे  कोलकाता में चीनी लोक गणतंत्र के 68-वें स्‍थापना दिवस पर एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
 

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त अचल कुमार जोती अपने पूरे दल के साथ कल से हिमाचल प्रदेश के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे इसी वर्ष राज्‍य में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।
 

 बॉलीवुड फिल्‍म निर्माता करीम मोरानी ने हैदराबाद उच्‍च न्‍यायालय के फैसले को उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा बरकरार रखने के निर्णय के बाद कल रात आत्‍मसमर्पण कर दिया। मोरानी एक उभरती हुई अभिनेत्री के साथ दुष्‍कर्म का आरोपी है और उसकी अंतरिम जमानत हैदराबाद उच्‍च न्‍यायालय ने खारिज कर दी थी।
 

 चीन ने, संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंधों के मद्देनजर उत्‍तर कोरिया को अपने तेल निर्यात सीमित करने की घोषणा की है। चीन का यह फैसला उत्‍तर कोरिया के प्रमुख व्‍यापारिक साझीदार, ऊर्जा आपूर्तिकर्ता और राजनयिक सहयोगी के रूप में सहायता कम करने वाला कदम है। वाणिज्‍य मंत्रालय के अनुसार, उत्‍तर कोरिया को रिफाइंड पेट्रोलियम का निर्यात 20 लाख बैरल प्रतिवर्ष तक सीमित कर दिया जाएगा और तरल प्राकृतिक गैस की बिक्री भी पहली जनवरी से पूरी तरह से रोक दी जाएगी।
 

 ईरान ने आज दो हजार किलोमीटर की दूरी तक मारक क्षमता वाली और कई तरह के अस्‍त्र ले जाने वाली नई मिसाइल का परीक्षण किया है। ईरान ने खुर्रमशहर नाम के इस मिसाइल का परीक्षण राजधानी तेहरान में सैनिक परेड के दौरान इसके प्रदर्शन के कुछ घंटों बाद ही कर दिया। ईरान के सरकारी प्रसारक प्रेस टीवी ने इस परीक्षण की घोषणा करते हए कहा कि खुर्रमशहर को आकार में छोटा लेकिन अधिक सक्षम बनाया गया है और यह शीघ्र ही इस्‍तेमाल में लाने योग्‍य हो जाएगा। 
 

खबरी दुनिया 
---'' संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत का बयान अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- टे‍ररिस्‍तान बन गया पाकिस्‍तान। दुनियाभर में कर रहा आतंकवाद का विस्‍तार। हिन्‍दुस्‍तान कहता है- अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश और ईरान ने भी घेरा पाकिस्‍तान को। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के बयान पर नवभारत टाइम्‍स लिखता है- चीन से पाकिस्‍तान को झटका। संयुक्‍त राष्‍ट्र में कश्‍मीर दूत की तैनाती की मांग खारिज की- कहा मुद्दा बातचीत से सुलझाये। जनसत्‍ता की खबर है- संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय के बाहर पाकिस्‍तानी सुरक्षा बलों के अत्‍याचारों और मानवाधिकार उल्‍लंघन को लेकर बलूचों और सिंधियों ने किया प्रदर्शन।''--- 
 

 

राजस्थान समाचार विशेष  


गत तीन वर्षो से प्रदेश में अपराधों में लगातार कमी आई - गृहमंत्री 
उदयपुर ,   गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य हैं जहां आईपीसी के अंतर्गत आने वाले संगीन अपराधों में कमी आई है। गत तीन वर्षो से लगातार इन अपराधों में कमी दर्ज की जा रही है।  श्री कटारिया शनिवार को ढाई करोड़ की लागत से उदयपुर के टीड़ी थाना के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।  उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस की कर्तव्यपरायणता एवं अपराधियों के प्रति कड़े रुख के चलते यह संभव हो पाया है। उन्होने कहा कि पुलिस को अधिकतम सुविधाएं प्रदान कर सक्षम बनाया जा रहा है। नई गाड़ियां, नए हथियार, प्रशिक्षण, पुलिसकर्मियों के आवास आदि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि वे अपना कार्य मुस्तैदी से कर पाए। अपने पिछले कार्यकाल में पुलिसकर्मियों के लिए 10 हजार क्वार्टर्स बनाने का उल्लेख करते हुए उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में राजस्थान पुलिस को और भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। अपने कार्य को निष्टा के साथ करने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि सुविधाएं मिलने के बाद जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। पुलिस को चाहिए कि वे परिवादियों से अच्छा बर्ताव करें।
समारोह में स्थानीय जनप्रतिनिधि अधिकारी मौजूद थे। श्री कटारिया ने आंकड़ों का जिक्र करते हुये कहा कि सन् 2015 में आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज होने वाले संगीन अपराधों में 5.6 प्रतिशत की कमी आई। इसी प्रकार 2016 में 9.8 प्रतिशत एवं इस वर्ष अगस्त तक 6.8 प्रतिशत अपराध कम हुए। इस वर्ष अगस्त तक महिला अपराधों में 13 प्रतिशत एवं अनुसूचित जाति-जनजाति के से जुड़े अपराधों में 14 प्रतिशत कमी दर्ज की गई।  उन्होंने कहा कि प्रतिमाह प्रदेश के सभी 861 पुलिस थानों, 214 सर्किल एवं 44 पुलिस अधीक्षक क्षेत्रें की ग्रेडिंग की जाती है। प्रति माह 10 तारीख को पिछले महिने के प्रदर्शन के आधार पर ग्रेडिंग जारी कर दी जाती है। इस व्यवस्था को केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भी सराहा और इसे अन्य राज्यों में लागु करने की बात कही है। उदयपुर की महिला पेट्रोलिंग टीम के बारे में भी अन्य राज्य जानकारी ले रहे हैं। हैदराबाद में तो उदयपुर की तर्ज पर महिला पेट्रोलिंग प्रारम्भ कर दी गई है।  समारोह को संबोधित करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेंद्र प्रसाद गोयल ने कहा कि जिला पुलिस की मुस्तैदी से जिले मे अपराधों पर लगाम कसी हुई है। आज की तारीख में कोई बड़ा केस पेंडिंग नहीं है। उन्होने सामुदायिक पुलिसिंग की बात कहते हुए कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए पुलिस विभाग भी अपनी तत्परता से सहयोग दे रहा है। बीट कांस्टेबलों को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ कर भागीदारी निभाई जा रही है। उन्होने कहा कि नशा मुक्ति के लिए दो सफल अभियान के पश्चात शीघ्र ही तीसरा अभियान प्रारम्भ किया जाएगा।

 

खेल-जगत

भारत के सौरभ घोषाल मकाओ ओपन स्‍क्‍वॉश चैम्पियनशिप के फाइनल में। भारत के शीर्ष खिलाड़ी सौरव घोषाल ने मकाऊ ओपन स्‍क्‍वॉश चैम्‍पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल में घोषाल ने शीर्ष वरीयता प्राप्‍त जर्मनी के सिमोन रोस्नर को पराजित किया। फाइनल में घोषाल का मुकाबला मिस्र के मोहम्मद अबुलघर से होगा।
जापान ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की चुनौती समाप्‍त। जापान ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के सेमीफाइनल में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी हार गईं। इसके साथ ही टूर्नामेंट में भारत की चुनौती समाप्‍त हो गई।
प्रणव और सिक्‍की की जोड़ी आज खेले गए मैच में पहले दौर की बढ़त को गंवाते हुए जापान की ताकुरू होकी और सायका हिरोता से 21-14, 15-21, 19-21 से हार गई। 
तुर्कमेनिस्तान में एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों के सातवें दिन भारतीय साइकलिस्ट देबोराह हेरोल्ड ने दो रजत पदक जीते।  तुर्कमेनिस्तान के अशगाबात में पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों के सातवें दिन भारतीय साइकलिस्ट देबोराह ने महिला केरिन स्पर्धा में रजत पदक जीता। यह उनका तीसरा पदक है। हांगकांग की ली वाई जे को हराकर देबोराह ने इस स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया। इससे पहले उन्होंने 200 मीटर एकल स्प्रिंट रेस में रजत पदक जीता था। कल उन्होंने टीम स्प्रिंट स्पर्धा में एलिना रेजी के साथ रजत पदक हासिल किया। 48 किलोग्राम कुरास स्पर्धा में  मालाप्रभा यल्लपा ने भी एक रजत पदक नाम किया। पदक तालिका में भारत पांच स्वर्ण, छह रजत और पांच कांस्य पदकों के साथ नौवें स्थान पर है।
 
भारत और नेपाल के बीच  काठमांडू में एएफसी अंडर 16 फुटबॉल चैम्पियनशिप 2018 क्वालिफायर्स का एक मैच 2-2 से बराबर रहा।  अंक तालिका में भारत चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

 

24 सितम्बर, 2017 

 

 

 

वाराणसी में दीनदयाल हस्‍तकला संकुल राष्‍ट्र को समर्पित

सरकार गरीबों के हित में विकास को तीव्र गति देने के लिए तेजी से निर्णय ले रही है: प्रधानमंत्री 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार गरीबों के हितों के लिए विकास की गति को तेज करने के लिए फैसले ले रही है। वे वाराणसी में आज दोपहर 25 परियोजनाओं के उदघाटन और आधारशिला रखने के बाद बोल रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का सपना गरीबों को सशक्‍त करना है। उन्‍होंने कहा कि कोई भी गरीब व्‍यक्ति अपने बच्‍चों को विरासत में गरीबी नहीं देना चाहता। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने समाज के सभी वर्गों को सशक्‍त बनाने के लिए कदम उठाये हैं।
हर समस्‍या का समाधान आखिर विकास में ही है। हमारी कोशिश यह है कि विकास की वो बातें साकार हों ताकि गरीब से गरीब की जिंदगी में बदलाव लाने का अवसर तैयार हो। हमारे गरीबों का सशक्तिकरण हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने विकास की अनदेखी की और चुनाव जीतने के लिए जनता के धन को लूटा है। श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार न केवल परियोजनाओं को शुरू करती है बल्कि उन्‍हें पूरा भी करती है। हस्‍तशिल्‍प के लिए एक व्‍यापार सुविधा केंद्र नवनिर्मित दीनदयाल हस्‍तकला संकुल की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि तीन सौ करोड़ रूपये की लागत वाला यह केंद्र हमारे बुनकरों और दस्‍तकारों के बेहतर भविष्‍य के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का एक नमूना है। तीन सौ करोड की लागत से बनी हुई ये इमारत ये सिर्फ इमारत नहीं है। ये भारत के सामर्थ्‍य का परिचय कराने वाली यह हमारे शिल्‍पकार बुनकरों के सामर्थ की एक ऐसी कथा को संजोये हुए हैं जो भविष्‍य के नए दरवाजे खोलने की ताकत रखते हैं। श्री मोदी ने कहा कि इस केंद्र का संग्रहालय वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा देगा और यह इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों का केंद्र भी बनेगा।  ये जो म्‍यूजियम बना है वो काशी के टूरिजम को भी बढावा देगा। जो काशी में यात्रा के रूप में आते हैं इसे देखेंगे। काशी के सामर्थ्‍य को जानेगें। मुझे विश्‍वास है कि काशी के टूरिजम को भी बढावा मिलेगा। काशी के इस कला कौशल्‍य को भी ताकत मिलेगी और एक नए आर्थिक गतिविधि का एक केन्‍द्र बनेगा। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी और राज्‍यमंत्री अजय टमटा भी मौजूद थे।

 

प्रधानमंत्री ने वीडियो लिंक के जरिए महामना एक्‍सप्रेस को भी रवाना किया। यह रेलगाड़ी वाराणसी और गुजरात के सूरत और वड़ोदरा के बीच चलेगी। गुजरात में वड़ोदरा से, प्रधानमंत्री मोदी के साथ वीडियो लिंक से जुड़े रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जिस गति से प्रधानमंत्री ने नव भारत की तरफ बढ़ने की कल्‍पना की है उसमें यह रेलगाड़ी नया अध्‍याय बनी है। उन्‍होंने कहा कि इस रेलगाड़ी से वड़ोदरा और वाराणसी के बीच यात्रा में कम समय लगेगा। इस ट्रेन के माध्‍यम से लगभग सात घंटे का सफर बनारस तक कम हो जाएगा। मात्र 27 घंटे में ये ट्रेन बनारस तक लोगों को पहुंचा पाएगी।

                                                                                                                                                                                                                               

इसी परिसर में प्रधानमंत्री ने उत्‍कर्ष बैंक की बैंकिंग सेवाओं का उदघाटन किया और बैंक के मुख्‍यालय की आधारशिला रखी। यह बैंक माइक्रो फाइनेंस की विशिष्‍टता वाला है। प्रधानमंत्री ने वीडियो लिंक से मरीजों और शवों के लिए जल एम्‍बूलेंस सेवा को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया।
वाराणसी भ्रमण के पहले दिन स्‍थानिय लोगों के साथ अपने को जोडते हुए श्री मोदी ने कहा वाराणसी का सांसद बने रहने का उनका निर्णय काशी के लोगों की सेवा के लिए ही था। सरकार की काम-काज की शैली का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस परियोजना की आधारशिला रखी जाती है उसका उद्घाटन करना भी सरकार सुनिश्‍चित करती है। समारोह के दौरान बुनकरों और हस्‍तकर्घा कारीगरों का सम्‍मान करते हुए श्री मोदी ने उन्‍हें प्रोत्‍साहित किया और कहा कि देश के हस्‍तकर्घा कारीगरों में पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता है। 
समारोह में श्रीमती स्‍मृति ईरानी ने कहा कि मुद्रा बैंक योजना, बुनकरों और दस्‍तकारों के लिए बहुत लाभकारी साबित हुई है और इस बैंक के माध्‍यम से लाभार्थियों को 170 करोड रूपये दिए जा चुके हैं। वस्‍त्र मंत्रालय के अंतर्गत बुनकर भाईयों के लिए विशेष मुद्रा योजना पहुंचे, हम ये प्रयास कर चुके हैं। देशभर में 33 हजार से ज्‍यादा बुनकर भाईयों-बहनों को मुद्रा योजना से जोडकर एक सौ 70 करोड से ज्‍यादा की राशि उपलब्‍ध कराई है।


पाकिस्‍तान बन गया है टेररिस्‍तान जहां पनपता है खालिस आतंकवाद

भारत ने कहा-पाकिस्‍तान भौगोलिक रूप से ऐसा क्षेत्र बन गया है जहां आतंकवाद फल फूल रहा है और यहां से दुनिया भर में फैलता है।  न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव एनम गंभीर ने कहा कि टेररिस्‍तान ऐसा क्षेत्र है, जिसका आतंकवाद को दुनियाभर में फैलाने में कोई मुकाबला नहीं है। पाकिस्‍तान भौगोलिक रूप से ऐसा क्षेत्र बन गया है, जहां पर आतंकवाद पनप रहा है और वहां से विश्‍व में फैल रहा है। सुश्री एनम ने कहा कि यह कमाल की बात है कि जिस देश ने ओसामा बिन लादेन और मुल्ला उमर को शरण दी हो वह खुद आतंकवाद से पीड़ित होने का रोना रोता है। भारतीय राजनयिक ने कहा कि आतंकवाद के दर्द से गुजर रहे पाकिस्तान के सभी पड़ोसी तथ्यों को तोड़ने-मरोड़ने, चालाकी और छल-कपट की उसकी चालों से भलीभांति परिचित हैं। सुश्री एनम गंभीर ने कहा कि पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि लश्कर-ए-तैयबा जिसे संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकी गुट घोषित किया है, उसी के सरगना हाफिज सईद को एक राजनीतिक दल का नेता बनाकर मान्‍यता दी जा रही है। सुश्री गंभीर ने कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद से निपटने की नीति का मकसद अंतर्राष्ट्रीय आतंकियों को सुरक्षित पनाह और उन्हें संरक्षण देकर राजनीति में लाकर मुख्यधारा में लाना है। पाकिस्‍तान जैसा देश जहां आतंकवादी फलते-फूलते हैं और बेखौफ घूमते हैं वो भारत में मानव अधिकारों की रक्षा पर हमें भाषण देता है। विश्‍व को ऐसे देश से लोकतंत्र और मानव अधिकारों पर भाषण की जरूरत नहीं है जो खुद एक असफल राष्‍ट्र बताया जाता है। सुश्री गंभीर ने कहा कि पाकिस्तान के जम्मू-कश्मीर पर लालच भरे प्रयासों को कोई भी जायज नहीं ठहरा सकता है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की यह मंशा कभी पूरी नहीं होगी, चाहे वह सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने के कितने ही प्रयास कर ले। भारतीय राजनयिक ने यह करारा जवाब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद ख़ाक़ान अब्बासी के संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर दिया।
अफगानिस्‍तान ने भी पाकिस्‍तान की आलोचना करते हुए कहा कि वह आतंकी गुटों पर कार्रवाई करने में नाकाम रहने पर दुनिया का ध्‍यान भटका रहा है।
अफगानिस्तान ने भी कहा है कि पाकिस्तान राजनीतिक उद्देश्य के लिए हिंसा का सहारा लेने की नीति अपना रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफगानिस्तान ने कहा है कि पाकिस्‍तान आतंकी गुटों और उनके शरण स्थलों पर ठोस कार्रवाई करने में विफल रहने पर विश्व का ध्यान हटा रहा है। उसने कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवाद की समस्या से निपटने और क्षेत्र में शांति कायम करने के लिए रचनात्मक कदम उठाने चाहिए।
उधरबांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी पाकिस्‍तान की खुली आलोचना करते हुए कहा है कि उसने 1971 में जघन्‍य सैनिक कार्रवाई करके बांग्‍लादेश के स्‍वतंत्रता आंदोलन में नरसंहार को अंजाम दिया, जिसमें 30 लाख निर्दोष लोग मारे गए। शेख हसीना भी  संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित कर रही थीं।


ब्रिक्‍स देशों ने भी आतंकवाद के सभी प्रकार और स्‍वरूप की कड़ी निंदा की
संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के मौजूदा सत्र से अलग ब्रिक्‍स देशों ने आतंकवाद के सभी प्रकार और स्‍वरूप की कड़ी निंदा की है ब्रिक्‍स देशों में शामिल ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिणी अफ्रीका के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्‍त बयान में कहा है कि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के नेतृत्‍व में अंतर्राष्‍ट्रीय कानूनों के अनुसार संगठित प्रयास की जरूरत है। इन मंत्रियों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र जैसे अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन में भारत सहित अन्‍य ब्रिक्‍स देशों की भूमिका को बढ़ाने पर भी बल दिया।


आतंकवाद  दुनियाभर में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा: भारत 
पाकिस्तान आतंकवाद को अपनी सरकारी नीति के तौर पर इस्तेमाल करना बंद करे।
भारत ने विश्‍व समुदाय से आतंकवाद को सरकारी नीति के तौर पर इस्‍तेमाल करने वाले देशों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। आतंकी नेटवर्क, धन के स्रोतों और गतिविधियां खत्‍म करने के लिए सामूहिक प्रयास का आह्वान किया। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि आतंकवाद का भय दुनियाभर में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है। श्रीमती स्‍वराज  गुरुवार को रात न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा सत्र से अलग ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित कर रही थीं। पाकिस्‍तान की कड़ी आलोचना करते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि दक्षिण एशिया में आतंकी गुटों को पनपने का मौका मिल रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि श्रीमती स्वराज ने कहा है कि आतंकवादियों को ऐसे देशों में पनाह और समर्थन मिल रहा है, जो आतंकवाद को सरकारी नीति के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।  विदेशमंत्री ने अपने भाषण में आतंकी गुटों और उनके समर्थकों की कड़ी निंदा की है। यह अपने आप में पाकिस्तान को कड़ा संदेश है कि वो आतंकवाद को अपनी सरकारी नीति के तौर पर इस्तेमाल करना बंद करे। विदेश मंत्री ने कहा कि आतंकवाद से मुकाबला राजनीतिक सुविधा के तौर पर नहीं होना चाहिए, बल्कि जो भी देश धर्म के आधार पर अन्य देशों के विरुद्ध आतंकवाद को संरक्षण देते हैं, उसकी निंदा की जानी चाहिए। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि साझा प्रयासों के जरिये आतंकी नेटवर्क और उनके वित्‍तीय स्रोतों को नेस्‍तनाबूद करने की आवश्‍यकता है। श्रीमती स्‍वराज ने श्यामन में हुए ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में आतंक के खिलाफ संयुक्त रणनीति तैयार करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान का भी जिक्र किया। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि पश्चिम एशिया में स्थिति गंभीर बनी हुई है और खाड़ी देशों में संकट से अनिश्चितता का दौर बरकरार है। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान में हिंसा से गंभीर चुनौतियां पैदा हो रही हैं। उत्‍तर कोरिया की हठधर्मिता के कारण दुनियाभर में चिंताएं बढ़ती जा रही हैं।


सुरक्षा परिषद सहित संयुक्‍त राष्‍ट्र में तत्‍काल व्‍यापक सुधार जरुरी: भारत 
विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में सुरक्षा परिषद सहित तत्‍काल व्यापक सुधारों पर जोर दिया है। न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की वार्षिक बैठक से अलग भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की त्रिपक्षीय बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि इब्सा मंच ऐसी बहुपक्षीय व्‍यापार प्रणाली में विश्‍वास रखता है जो कि विश्‍व व्‍यापार संगठन और इसके केन्‍द्रों के साथ निष्‍पक्ष और पारदर्शी हों। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने श्रीमती स्‍वराज के हवाले से कहा कि इब्‍सा को वैश्विक संवाद तय करने में अपनी उचित भूमिका का निर्वहन करना चाहिए और वैश्विक समुदाय के साथ अपने विचारों को साझा करना चाहिए। इब्‍सा के विदेश मंत्रियों ने सुरक्षा परिषद में तत्‍काल सुधारों की आवश्‍यकता पर जोर दिया, ताकि इस संगठन को समेकित, तर्कसंगत, प्रभावशाली और व्‍यापक प्रतिनिधित्‍वपूर्ण बनाया जा सके। 


कुर्दिस्‍तान में जनमत संग्रह से अस्थिरता पैदा होगी:  सुरक्षा परिषद की चेतावनी
संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने इराक के कुर्दिस्‍तान इलाके में स्‍वतंत्रता के बारे में जनमत संग्रह को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इससे अस्थिरता पैदा होगी। 15 सदस्यों की सुरक्षा परिषद ने कल सर्वसम्मति से पारित अपने बयान में कहा है कि सोमवार को होने वाले जनमत संग्रह से इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी संगठन के खिलाफ सैन्‍य कार्रवाई कमजोर होगी और शरणार्थियों की घर वा‍पसी की मुहिम को झटका लगेगा। 


राष्‍ट्रपति ने की नागपुर में डॉक्‍टर भीमराव अम्‍बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित 
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को महाराष्‍ट्र के नागपुर में दीक्षा भूमि में भारत रत्‍न बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्‍बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस, केन्‍द्रीय मंत्री नितीन गड़करी, विद्युत राज्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर बवनकुले और मेयर नंदा जिचकर भी उपस्थित थे। 
राष्‍ट्रपति ने काम्‍पती में ड्रेगन पेलेस मंदिर में विपासना ध्‍यान केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि योग और विपासना किसी धर्म से संबंधित नहीं है। योग की तरह विपसना को भी किसी धर्म विशेष से जोड़ कर नहीं देखना चाहिए। यह पूरी मानवता के कल्‍याण के लिए है। मुझे बहुत खुशी है कि महाराष्‍ट्र में विपसना के प्रचार और प्रसार के लिए अनेक महत्‍वपूर्ण कार्य किए गए हैं और किए जा रहे हैं। 


देश में फंसे ऋण की समस्या सरकार के लिए प्रमुख चिंता का विषय: वित्त मंत्री 
केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने  शुक्रवार को कहा है कि देश में फंसे ऋण की समस्या सरकार के लिए प्रमुख रूप से चिंता का विषय है। इंडियन बैंक एसोसिएशन की 70वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए श्री जेटली ने बैंकों को आश्वासन दिया कि सरकार बैंकिंग व्यवस्था के साथ मिलकर काम करेगी। उन्होंने आधार को बैंकों से जोड़ने की पहल के लिए बैंकों की सराहना की है। श्री जेटली ने यह भी कहा कि भारत ने आर्थिक सुधारों और वृद्धि दर की चुनौतियों से निपटने के लिए बेहतर काम किया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि वस्तु और सेवा कर प्रणाली का क्रियान्वयन शुरूआती दौर में अनुमान से बेहतर चल रहा है।  श्री जेटली ने कहा कि उच्च स्तर पर केंद्र और राज्यों के बीच निर्णय लेने से जुड़ी प्रणाली काफी संस्थागत हो गयी है। वित्त मंत्री ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर नेटवर्क के अंतर्गत आने वाले लोगों की संख्या धीरे धीरे बढने की संभावना है।
इस बीच,वित्‍त मंत्रालय ने शुक्रवार को स्‍पष्‍ट किया कि वस्‍तु और सेवा कर- जी एस टी शुरू होने से पहले करदाताओं द्वारा केन्‍द्रीय उत्‍पाद और सेवा कर से जुड़े ट्रांजेशन क्रेडिट के रूप में 65 हजार करोड़ रूपए के दावे के बावजूद जुलाई में सरकार की आमदनी में भारी गिरावट नहीं आयी है।


सशस्‍त्र सीमा बल के दल पर हुए हमले में शामिल दो आतंकवादी गिरफ्तार
जम्‍मू कश्‍मीर के रामबन जिले के बनिहाल क्षेत्र में बुधवार को सशस्‍त्र सीमा बल के एक दल पर हुए हमले में शामिल दो आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस हमले में सशस्‍त्र सीमा बल का एक जवान शहीद हो गया था और एक घायल हो गया था। हमारे संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया है कि गिरफ्तार आतंकियों के नाम गजनफर और आरिफ हैं। पकड़े गये आतंकियों के कब्‍जे से हमले के दौरान छीनी गई बंदूके बरामद की गई हैं। बताया जा रहा है कि गजनफ्फर और आरिफ को चेनाब घाटी में आतंकी गतिविधियों को फिर से शुरू करने हेतु भर्ती कर रखा था। इन दोनों ने एक अन्‍य आतंकी अक्‍कीब वाहिद के साथ मिलकर इस हमले को अंजाम दिया था। अक्‍कीब की धरपकड़ के लिए प्रयास जारी हैं। बताया जा रहा है कि गजनफ्फर और अक्‍कीब के परिवार के पिछले समय में आतंकी ग्रुप हिजबुल मुजाहिद्दीन के साथ संबंध रहे हैं। 


जम्‍मू और सांबा में फिर भारी गोलाबारी की जिसमें छह लोग घायल 
जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सेना ने जम्मू और सांभा जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे अरनिया, रामगढ़ और आरएस पुरा सेक्टर में भारी गोलाबारी की जिसमें छह लोग घायल हो गये। सीमा सुरक्षा बलों के सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को  शाम अकारण अरनिया सेक्टर के नागरिक इलाकों और भारतीय चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। बाद में आर एस पुरा और रामगढ़ सेक्टर से लगे इलाकों में भी गोलीबारी शुरु हो गई। सीमा सुरक्षाबलों ने प्रभावी तरीके से इसका करारा जवाब दिया। पाकिस्‍तानी सेना  की गोलाबारी के मद्देनजर रामगढ़ इलाके में अगले आदेश तक स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं                                                                                                       

 

भारत और पाकिस्‍तान के बीच शुक्रवार को महानिदेशक सैन्‍य संचालन- स्‍तर की वार्ता हुई
महानिदेशक सैन्‍य संचालन ने संघर्ष-विराम के लगातार उल्‍लंघन के चलते पाकिस्‍तान के महानिदेशक सैन्‍य संचालन से कहा- भारतीय सेना को जवाबी कार्रवाई का अधिकार है। भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज महानिदेशक सैन्‍य संचालन- स्‍तर की वार्ता हुई। बातचीत के दौरान भारत ने कहा कि जम्‍मू सेक्‍टर में सभी संघर्ष विराम उल्‍लंघन की घटनाओं की शुरूआत पाकिस्‍तानी रेंजरों ने की है। भारत के सीमा सुरक्षा बल ने केवल उपयुक्‍त जवाबी कार्रवाई की है। उन्‍होंने जोर दिया कि भारतीय सैनिक कभी भी नागरिकों को निशाना नहीं बनाते हैं। बी एस एफ के जवान को अमृतसर सीमा से सटे पाकिस्‍तानी चौकियों के पास से घुसपैठ की कोशिश करने वाले घुसपैठिए उन्‍हें कार्रवाई के लिए मजबूर करते हैं। महानिदेशक सैन्‍य संचालन ने दोहराया कि भारतीय सेना पेशेवर और अनुशासित सेना है और इसे अपने सैनिकों के जान के खतरे की संभावना वाली किसी भी वारदात का माकूल जवाब देने का अधिकार है।


नवाज शरीफ और  परिवार के सदस्‍यों के बैंक खाते और संपत्तियां जब्‍त 
पाकिस्‍तान की भ्रष्‍टाचार रोधी संस्‍था- राष्‍ट्रीय जवाबदेही ब्‍यूरो ने भ्रष्‍टाचार और मनीलॉर्डिंग आरोपों का सामना कर अपदस्‍थ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार के सदस्‍यों के बैंक खाते और संपत्तियां जब्‍त की है। ब्‍यूरो ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि आरोपों को देखते हुए पाकिस्‍तान स्‍टेट बैंक और वाणिज्‍य बैंकों से शरीफ और उनके परिवार के खातों पर नजर रखने को कहा गया है।


बी एस येदियुरप्‍पा के खिलाफ दायर दो प्राथमिकी पर अंतरिम रोक 
कर्नाटक उच्‍च न्‍यायालय ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष बी एस येदियुरप्‍पा के खिलाफ दायर दो प्राथमिकी पर अंतरिम रोक लगा दी है। ये आदेश उनके खिलाफ भूमि अधिसूचना मामले में भ्रष्‍टाचार रोधी ब्‍यूरो द्वारा की जा रही जांच पर रोक लगाने के लिए पारित किया गया है। श्री येदियुरप्‍पा पर उनके मुख्‍यमंत्री रहते हुए डॉक्‍टर शिवराम करंत आवास के लिए आवंटित दो सौ 57 एकड़ भूमि की अधिसूचना रद्द करने का आरोप है जिससे सरकारी खजाने को तीन हजार आठ सौ करोड़ रूपये की हानि हुई थी। 


बाली में ज्‍वालामुखी माउंट अगुंग के निकट बसे हजारों लोगों को सुरक्षित निकाला 
इंडोनेशिया के बाली द्वीप समूह में सक्रिय ज्‍वालामुखी वाले क्षेत्र के निकट बसे गांव से हजारों लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पूर्वी बाली में माउंट अगुंग ज्‍वालामुखी के पास से लगभग छह हजार लोगों को दूसरी जगह भेजा गया है। वहां के अधिकारियों ने ज्‍वालामुखी वाले क्षेत्र के छह किलोमीटर तक के दायरे में पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को न जाने की सलाह दी गई। इंडोनेशिया में करीब 130 सक्रिय ज्‍वालामुखी हैं जिनकी संख्‍या किसी भी देश से ज्‍यादा है।


मारिया तूफान दूसरा बड़ा तूफान है,   अब तक 32 लोगों की मौत 
कैरिबियाई द्वीप समूह से इस महीने टकराने वाला मारिया तूफान दूसरा बड़ा तूफान है, इससे अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। तूफान ने अमरीकी वर्जिन द्वीप समूह के सेंट क्रोएक्‍स और डोमिनिका सहित कई छोटे-छोटे द्वीप समूह में तबाही मचाई है। इस तूफान से प्‍यूर्टो रीको के कई हिस्‍सों में इमारतें ढह गई है और बिजली की आपूर्ति ठप्‍प हो गई है।जहां लोगों को कई दिनों के लिए अँधेरे में रहना पद सकता है। अमरीका स्थित राष्‍ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार ये तूफान दो सौ पांच किलोमीटर की रफ्तार से अब तुर्क और काईकोस द्वीप समूह की ओर बढ़ गया है।


कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी का शारदीय नवरात्रों पर शुभकामना एवं बधाई संदेश
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा, श्रीमती सोनिया गांधी ने शारदीय नवरात्रों एवं दुर्गा आराधना पर्व पर अपनी शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित की।श्रीमती गांधी ने कहा नवरात्रों में देवी के तीनो रूप महासरस्वती, महाकाली और महालक्ष्मी का पूजन सभी को मंगलमय जीवन देता है। श्रीमती गांधी ने कहा नवरात्रों के व्रत में उपासना कर क्रोध तथा अहंकार पर विजय प्राप्ति होती हैं। नौ दिनों में देवी के नौ रूपों के पूजन करने से प्रत्येक व्यक्ति को सुख एवं समृद्धि तथा शांति प्राप्त होती है । उन्होंने कहा नवदुर्गा पर्व पूरे देश में सुख एवं शांति लाए, यही उनकी मंगल कामना है।


ट्रम्‍प ने उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के खिलाफ  नए आदेश पर हस्‍ताक्षर किए 
अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने एक नये आदेश पर हस्ताक्षर किये हैं। इससे परमाणु हथियार कार्यक्रम के मुद्दे पर उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध लगाने में तेजी आएगी। अमरीकी वित्त विभाग को उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करने वाली कंपनियों और वित्तीय संस्थानों को निशाना बनाने का अधिकार दिया गया है। अमरीकी राष्ट्रपति ने चीन के प्रमुख बैंक द्वारा उत्तर कोरिया के साथ वित्तीय लेन-देन बंद करने के कदम की सराहना की है। इस बीच, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने इससे निपटने के लिए कड़ा कदम उठाने की चेतावनी दी,  कहा कि उनका देश अमरीका से निपटने के लिए उसके खिलाफ कड़े से कड़ा कदम उठाने पर विचार करेगा।    

                                                                        

मोदी जी अपने घोषणा पत्र में किये वादे को पूरा करें,

 महिला आरक्षण बिल लोक सभा में पारित करवाएं: कांग्रेस 
आल इंडिया महिला कांग्रेस अध्यक्ष शुश्री सुष्मिता देव ने नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सवाल उठाते हुए कहा - मोदी सरकार के घोषणा पत्र में ये था कि , हम महिला आरक्षण बिल लाएंगे,तो अब इसमें देरी क्यों हो रही है ? शुश्री सुष्मिता देव ने मोदी जी अपने घोषणा पत्र में किये वादे को पूरा करें और महिला आरक्षण बिल लोक सभा में तुरंत पारित करवाएं। शुश्री सुष्मिता देव ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी की प्रधानमंत्री को लिखे पत्र को पत्रकारोंको वितरित पहले कहाकि  I would like to read the contents of the letter which addresses an extremely significant issue of ‘Women Empowerment’. Something that was the vision of Smt. Sonia Gandhi Ji as the Chairperson of the UPA and I hope that her letter will be carried through, followed through, by the Prime Minister of India.
It reads – Dear Prime Minister - you may recall that the Rajya Sabha had passed the Women Reservation Bill on 9th March 2010 since then; however, it has languished in the Lok Sabha for one reason or another. I am writing to request you to take advantage of your majority in the Lok Sabha to now get the Women's Reservation Bill passed in the Lower House as well. The Congress Party has always and will continue to support this Legislation which will be a significant step forward in the empowerment of women. You may recall that it was, in fact, the Congress Party and its Late Leader Shri Rajiv Gandhi Ji who first mooted the provision for reservation of Women in Panchayats and Nagar Paalikas. In the Constitution Amendment Bills, which the opposition parties thwarted in the Rajya Sabha in 1989, but later were passed by both Houses of Parliament in 1993 becoming the 73rd and 74th Amendments. With regards - Yours sincerely - Sonia Gandhi.  This is the letter addressed by Smt. Sonia Gandhi Ji to Hon’ble Prime Minister of India. 
आप सबको याद होगा कि जब Women’s Reservation Bill जब राज्यसभा में पेश किया गया था, 9 मार्च 2010 को, What we actually saw in Rajya Sabha was unpleasant for all of us, across genders, be it women voter or citizen or male voter or citizen. Thereafter, we are all aware that although it was passed in the Rajya Sabha, it did not see the light of the day in the Lok Sabha for one reason or the other. When the NDA Government came to power in 2014, on a number of occasions, on the Floor of the House, outside the Floor of the House whether it is on the streets of Delhi or Jantar Mantar, I think across party lines, whether it is Activists, NGOs or elected public representatives, have continuously mounted pressure on this Government to bring this Legislation to the Lok Sabha. Hopes were high and the reason why the hopes were high is because when Prime Minister Shri Modi first commenced work, I think his strongest point was that the this Government after many decades which came in absolute majority, something which may be did not happen during tenure of UPA, the question we ask the Prime Minster Shri Modi is that after 3 years of various Women Group Activists, NGOs and representatives, who have been demanding and agitating inside and outside Parliament for the Reservation Bill to be passed - that why the delay ?
The question also arises that once a Bill becomes the property of the House which is the Rajya Sabha, the contents of the Bill are property of the House, It is in public knowledge; it is clear in the scheme of the Legislation, that after the Amendment of the Constitution, there is a series of work that has to follow for this to be implemented by 2019. Just like my friends and colleagues have seen here, that GST was first a Constitutional Amendment and then the Acts were brought into Parliament and passed. Similarly, the Women's Reservation Bill will first have to come as a Constitutional Amendment. 

और उसके बाद हमें सदन में बिल लाना पड़ा और बिल को जब Gazette notification के माध्यम से Notify किया जाएगा, उसके बाद उस Constitution Amendments Bill में ही है कि एक authority कोsetup करनी पडेगी उस body के माध्यम से भारत के हर क्षेत्र का दौरा करके, सबकी सुनवाई करने के बाद आपको कौन सी सीट रिजर्व होंगी, उसका निर्णय लेना पड़ेगा। इसका मतलब है कि इस बिल के सदन में पास होने के बाद भी बहुत काम है। इसलिए सवाल ये उठता है कि आज साल बाद अगर इस बिल को जारी नहीं किया गया, मोदी सरकार के घोषणा पत्र में ये था, कि हम Reservation लाएंगे। मोदी जी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि I am deeply committed to the Reservation of Women for 33% , पर 3 साल बाद अगर इस संशोधन को लाया जाता है संविधान को amend करने के लिए या बिल को लाने के लिए, सवाल ये उठता है कि it is already too late. I thank Hon’ble President All India Congress Committee, Smt. Sonia Gandhi Ji, who has written to the Hon’ble Prime Minister of India and we hope that Prime Minister Shri Modi who has given a commitment in his manifesto for the Women’s Reservation Bill, will ensure that this Bill is not just introduced, at the cost of repeating myself,  मैं अपनी बात को दोहरा रही हूं कि आप उस बिल को लाएंगे, amend करेंगे, उसके बाद आप Act लाएंगे पर 2019 से पहले क्या आप रिजर्वेशन को लागू करेंगे, ये वायदा क्या आप देश की महिलाओं से करेंगे और क्या साल तक इतने बहुमत के बावजूद आप इस बिल को क्यों नहीं लाए? क्या इसका कारण यह है कि It should not convert into yet another symbolism. It should not convert into yet another symbolism. कि बिल एक कागज का टुकड़ा रह जाए 2019 से पहले। ये कुछ सवाल हम प्रधानमंत्री जी से करते हैं और आशा करते हैं कि All India Congress Committee की अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गाँधी जी ने जो निवेदन देश के प्रधानमंत्री जी से किया है, वो उसका सम्मान करेंगे और तुरंत इस रिजर्वेशन को चालू करेंगे। 
श्रीमती शोभा ओझा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे पहले तो मैं सभी को नवरात्री की शुभकामनाएं देती हूं।  मैं समझती हूं कि जो बिल 21 साल से निलंबित पड़ा है, जिसका सपना हमारे नेता, लाड़ले नेता श्री राजीव गाँधी जी ने देखा था और जिस सपने की शुरुआत में हिंदुस्तान के तमाम विपक्ष के नेताओं ने खिल्ली उड़ाई थी। उन्होंने ये कहा था कि राजीव जी इतनी महिलाएं लेकर कहाँ से आएंगे? आज इस देश के महिलाओं ने ये सिद्ध कर दिया है कि जब-जब उन्हें अवसर मिला है उन्होंने पुरुषों से एक कदम आगे बढ़कर काम किया है। और यही वजह थी की 33% आरक्षण स्थानीय निकाय के चुनावों में जब महिलाओं को दिया गया था, उसके बाद ये देखा गया कि 33% ही नहीं 50% महिलाएं स्थानीय निकाय के चुनावों में जीत कर आ रही हैं। उसके बाद यूपीए की सरकार ने उसको देखते हुए उस आरक्षण को बढ़ाकर 50% कर दिया। आज हमारा देश विश्व में एकमात्र ऐसा देश है, जिसमें स्थानीय निकाय के चुनावों में महिलाओं के लिए 50% का आरक्षण है। पर जो सपना राजीव गाँधी जी ने देखा था कि स्थानीय निकाय से लेकर, विधानसभा और लोकसभा तक महिलाओं की भागीदारी होनी चाहिए, वो सपना कहीं ना कहीं अधूरा रह गया है। यूपीए के पास गिनती राज्यसभा में थी, राज्यसभा में 2010 में इसे पास किया गया, तमाम विरोधों के बावजूद। जहाँ तक लोकसभा की बात है, हमने हमेशा से हमारे घोषणा पत्र में कहा है कि हम महिला सशक्तिकरण के लिए हैं और जिस दिन हमारे पास गिनती होगी, हम इसे पास करेंगे, महिलाओं को उनका अधिकार अवश्य देंगे। 

                 

मुद्रा बाजार में रूपये में मामूली मजबूती सेंसेक्‍स में जबरदस्‍त गिरावट
बंबई शेयर बाजार में आज निवेशकों ने चौ तरफा बिकवाली की सेंसेक्स 448 अंक लुढ़क कर 31 हजार 922 पर बंद हुआ। यह लगभग दस महीनों में सबसे अधिक एक दिवसीय गिरावट है। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 158 अंकों की गिरावट से 9 हजार 964 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डालर के मुकाबले दो पैसे मजबूत हुआ और एक डालर की कीमत 64 रूपये 79 पैसे दर्ज हुई। 

 

समाचार संक्षेप में                                                                              -

> छत्‍तीसगढ़ में दस माओवादियों ने आज आत्‍मसमर्पण कर दिया। इन माओवादियों ने बस्‍तर डिवीजनल मुख्‍यालय जगदलपुर में पुलिस महानिरीक्षक और अन्‍य वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों के समक्ष आत्‍मसमर्पण किया। ये माओवादी दरभा और मरदूम क्षेत्रों में सक्रिय थे। 
 

>पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने आज से शुरू हुए किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पटियाला शहर में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती 26 सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। न्यायालय ने पंजाब के महाधिवक्ता अतुल नंदा की ओर से दायर अर्जी को मंजूर करते हुए यह आदेश दिया है।                                                    
 

स्कार्पियन श्रेणी पनडुब्बी भारतीय नौसेना में शामिल मुंबई में मझगांव डॉक लिमिटेड ने स्कार्पियन श्रेणी की छह पनडुब्बियों में से एक पनडुब्बी गुरुवार को भारतीय नौसेना को सौंपी। आईएनएस कलावेरी पनडुब्बी को शीघ्र ही नौसेना में शामिल किया जाएगा। नौ सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय नौ सेना पनडुब्बी कार्यक्रम में यह एक मील का पत्थर है।
 

>गुजरात उच्च न्यायालय ने भाजपा उम्मीदवार बलवंतसिंह राजपूत की याचिका पर जवाब देने के लिए कांग्रेस नेता अहमद पटेल को दो सप्ताह का और समय दिया है। श्री राजपूत ने हाल के राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल की जीत को चुनौती दी थी। न्यायालय ने श्री पटेल के वकील के अनुरोध पर मामले की सुनवाई छह अक्तूबर तक टाल दी है।
 

> निर्वाचन आयोग आल इंडिया अन्ना डीएमके के दो पत्ती वाले चुनाव चिह्न के अधिकार के मामले में पांच अक्तूबर को सुनवाई करेगा। इस चिह्न पर दावा करने वाले दलों से 29 अक्तूबर तक अपने समर्थन में अतिरिक्त हलफनामा दायर करने को कहा गया है।
 

>उच्चतम न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बीसीसीआई के तीन शीर्ष पदाधिकारियों को उनके अडियल रवैये के लिए चेतावनी दी है। न्‍यायालय ने कहा कि अगर ये पदाधिकारी न्यायालय के फैसले के अनुरूप बोर्ड के प्रस्तावित संविधान मसौदे पर सुझाव नहीं देते हैं तो उन्हें अवमानना सहित गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
 

खबरी दुनिया 
---''
कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय का यह आदेश कि मोहर्रम और विसर्जन एक साथ को अधिकतर अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। जनसत्‍ता लिखता है कि मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी का फैसला खारिज, न्‍यायालय ने कहा मोहर्रम सहित सभी दिनों में होगा प्रतिमा विर्सजन।''--- 
 

---'' जनप्रतिनिधियों के अयोग्‍य सिद्ध होने के मामले में केन्‍द्र सरकार ने दिया हलफनामा, कहा नीतिगत मामलों में दखल न दे कोर्ट को दैनिक जागरण ने पहली खबर बनाया है। पत्र ने कानून मंत्रालय के एक बयान को भी छापा है कि सीट खाली घोषित करने की प्रक्रिया चुनाव आयोग और अन्‍य संबंधित संस्‍थाएं देखती हैं।''---  
 

---'' भ्रष्‍टाचार के मामले में ओडिशा उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश समेत पांच लोगों की गिरफ्तारी को राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रमुखता से बॉक्‍स में दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने कलंक के खिलाफ शीर्षक से लिखा है कि मेडिकल एडमिशन मामलों में सीबीआई ने यह कार्रवाई की है।''---  
 

---'' रोहिंजा शरणार्थी नहीं अवैध प्रवासी हैं। केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान लगभग सभी अखबारों में है। राष्‍ट्रीय सहारा ने उनके एक बयान को छापा है कि रोहिंजा भारत में अवैध रूप से रह रहे हैं और उन्‍होंने शरण के लिए आवेदन नहीं किया है।'' ---
 

---'' महिला आरक्षण के लिए सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को लिखी चिट्ठी। जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों में है। दैनिक जागरण ने इसे महिला आरक्षण को लेकर सियासी दांव बताया है।''--- 
 

---'' केन्‍द्र सरकार ने अर्थव्‍यवस्‍था को रफ्तार देने के लिए 70 हजार करोड़ रुपए देने को हिन्‍दुस्‍तान ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि वित्‍त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सरकार जल्‍द ही यह घोषणा करेगी। पत्र लिखता कि मार्च 2018 तक अर्थव्‍यवस्‍था के विभिन्‍न क्षेत्रों में यह पैसा खर्च किया जाएगा।''---  
 

---'' दैनिक भास्‍कर की खबर है कि सरकारी ज़मीन पर बिल्‍डर बनाएंगे हाउसिंग प्रोजेक्‍ट, खरीदने वालों को सरकार से मिलेगी ढाई लाख रुपए तक की मदद। पत्र लिखता है कि महंगे घरों और दुकानों से सस्‍ते घरों को मिलेगी क्रॉस सब्सिडी। अमर उजाला ने यूनिटेक के प्रबंध निदेशक की अंतरिम जमानत याचिका को खारिज करते हुए इस कड़ी टिप्‍पणी को छापा है कि खरीदारों के आंसू, बिल्‍डर की आजादी से ज्‍यादा कीमती हैं।''--- 
 

---'' दैनिक जागरण ने एनजीटी के इस बयान को प्रमुखता से दिया है कि घटता जलस्‍तर अधिक भू-जल दोहन की करता है पुष्टि। पत्र लिखता है कि घटते जलस्‍तर से निपटने के लिए सरकार बताए योजना।''--- 
 

राजस्थान समाचार विशेष

                                                                                                                                            

विधानसभा सत्र 23 अक्टूबर से
जयपुर,   राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने चौदहवीं राजस्थान विधानसभा का नवम् अधिवेशन सोमवार 23 अक्टूबर, 2017 को प्रातः 11.00 बजे राजस्थान विधानसभा में आहूत किया है।

 

उदयपुर जिले के कपिल की स्वच्छता का संदेश देती पेन्टिंग देश में अव्वल 
गांधी जयंती दो अक्टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित 
उदयपुर,   “मेरे सपनो का भारत स्वच्छ भारत विषय पर उदयपुर जिले के खेरवाड़ा क्षेत्र के पलसिया गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पांचवी कक्षा के छात्र कपिल की पेन्टिंग देश में सर्वश्रेष्ठ तीन पेंन्टिंग्स में शुभार की गई है।  पहले जिला स्तर और फिर राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्र स्तर तक अपनी पहचान बनाने वाले कपिल के नन्हें हाथों ने कमाल कर दिया है। इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दो अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान कपिल को सम्मानित करेंगे। इस उपलब्धि के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बालक के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने ट्विट किया कि कपिल की पेंन्टिंग हमे यह बताती है कि कैसे आमजन की भागीदारी से एक गांव को पूरा तरह स्वच्छ किया जा सकता है।  
कपिल की इस उपलब्धि के बाद उसे प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने बधाई दी है। साथ ही जिले के जनप्रतिनिधियों, उच्च अधिकारियों, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों, विद्यालय परिवार, ग्रामवासी आदि ने कपिल के प्रयासों की सराहना करते हुए उसे शुभकामनाएं दी है और उसे आमजन के लिए प्रेरक बताया है। क्षेत्रीय प्रधान श्री अमृतलाल डामोर, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक श्री अरूण चौहान व ब्लॉक कॉर्डिनेटर श्री रविकान्त लबाना ने कपिल की सराहना करते हुए अन्य को भी इससे प्रेरित होकर अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया। राष्ट्रस्तर पर अपना स्थान बनाने वाले कपिल को शुक्रवार को जिला कलक्टर श्री बिष्णुचरण मल्लिक एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने अपने-अपने चेम्बर में उपरना ओढ़ाकर सम्मानित किया एवं उसके प्रयासों की सराहना करते हुए कपिल की हौंसलाफजाई की।  कपिल ने यह पेंटिंग्स गत 6 सितम्बर को सर्व शिक्षा अभियान द्वारा जिले के विभिन्न विद्यालयों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित मेरे सपनो का स्वच्छ भारत विषयक चित्रकला प्रतियोगिता के दौरान बनाई।
 

मतदाता को निर्वाचन सम्बधी सूचना एसएमएस पर मिल सकेगी
जयपुर राज्य के ऎसे मतदाता जिन के पास कम्प्यूटर एवं इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह निर्वाचन सम्बधी सूचना एसएमएस पर प्राप्त कर सकेगा। इस व्यवस्था के तहत मतदाता को अपने मोबाईल नम्बर से एक एसएमएस 9680999899 पर करना होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने यह जानकारी एस.एल.ए मैसर्स रील के कार्यो की समीक्षा बैठक में दी। उन्होनें बताया कि मतदाता एसएमएस लिखते समय एसएमएस में वोटर, फिर स्पेस फिर मतदाता पहचान पत्र नंम्बर लिख कर 9680999899 पर करना होगा। उन्होंने बताया कि एसएमएस करने के तुरन्त बाद ही मतदाता के मोबाईल पर निर्वाचन विभाग की तरफ से मतदाता की समस्त निर्वाचन सम्बधी सूचना तथा मतदान केन्द्र का नाम व नम्बर, मतदाता का सम्पूर्ण विवरण उसके मोबाईल पर प्राप्त हो जायेगा।  श्री भगत ने बताया कि इस सुविधा के लिए मतदाता के पास स्मार्ट फोन होना आवश्यक नहीं है तथा यह सुविधा साधारण मोबाईल पर भी उपलब्ध होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में युवा मतदाताओं के पंजीकरण के लिए इसी वर्ष माह फरवरी व जुलाई में दो विशेष अभियान चलाये गये थे। उन्होंने बताया कि दोनो विशेष अभियानाें में राज्य में 27 लाख 63 हजार नये मतदाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण किया गया है।  
उन्होंने बताया कि नये पंजीकृत मतदाताओं में लगातार 16 लाख से अधिक युवा मतदाता (18-19 आयुवर्ग) के पंजीकृत हुए है। श्री भगत ने बताया कि आगामी चुनावों में नये पंजीकृत युवा मतदाता प्रथम बार मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य के मतदाताओं की सुविधा के लिए उनके द्वारा विभागीय बेवसाईट पर राज्य के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों  की मतदाता सूची उपलब्ध है।  बैठक में मैसर्स रील के प्रतिनिधियों के अलावा अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ रेखा गुप्ता, विशेषाधिकारी श्री  हरिशंकर गोयल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रमोद अग्रवाल, उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी आईटी श्री मुकुल मोहन तिवारी, उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक उपस्थित थे।

                                              

देवस्थान विभाग और आईआरसीटीसी के मध्य तीर्थ स्थलों की रेल यात्रा के लिए एमओयू 
जयपुर,    देवस्थान विभाग द्वारा चयनित 13 तीर्थ स्थलों की रेल यात्रा आईआरसीटीसी के माध्यम से कराई जाएगी। इस वर्ष की पहली रेल 26 अक्टूबर को दुर्गापुरा स्टेशन, जयपुर से रामेश्वरम के लिए प्रस्थान किया जाना प्रस्तावित किया गया है। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा की गई बजट घोषणा के अनुसार दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2017 के तहत रेल यात्रा के लिए देवस्थान विभाग एवं आईआरसीटीसी के साथ शुक्रवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।  देवस्थान विभाग की ओर से देवस्थान आयुक्त, श्री जितेंद्र कुमार उपाध्याय एवं आईआरसीटीसी की ओर से मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, जयपुर, श्री मदन देवड़ा द्वारा हस्ताक्षर किए गए। एमओयू पर हस्ताक्षर करते समय देवस्थान विभाग की ओर से वित्तीय सलाहकार श्रीमती भारती राज एवं उपायुक्त देवस्थान, श्री जतिन कुमार गांधी तथा आईआरसीटीसी की ओर से प्रबंधक (पर्यटन) श्री योगेंद्र गुर्जर भी उपस्थित रहे। यह जानकारी देवस्थान आयुक्त श्री जितेंद्र कुमार उपाध्याय ने दी।
 

खेल-जगत

तोक्‍यो में जापान ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में भारत के प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तोक्यो में जापान ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स में भारत के प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। जहां उनका सामना जापानी क्वालिफायर ताकूरो होकी और सयाका हिरोता की जोड़ी से होगा।
 
एच एस प्रणॉय और के0 श्रीकांत जापान ओपन बैडमिंटन सुपर सीरीज प्रतियागिता से हार कर बाहर। तोक्यो में जापान ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में आज एच एस प्रणॉय चीन के शी यूकी से हार गए हैं। किदांबी श्रीकांत भी अपने प्रतिद्वंद्वी डेनमॉर्क के विक्टर एक्सलसेन से हारने के बाद प्रतियोगिता से बाहर हो गए हैं।
किन्तु मिक्स्ड डबल्स में भारत के प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने दक्षिण कोरिया की सिंयूग जे सियो और किम हा ना की जोड़ी पर जीत हासिल की।
इससे पहले पी वी सिंधू और सायना नेहवाल की हार से टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई थी।
 
फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा।  17 वर्ष के कम आयु के फीफा वर्ल्ड कप फुटबाल के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। 21 खिलाड़ियों की इस टीम में धीरज सिंह, प्रभसुखान गिल, सन्नी धल्लीवाल, बोरिस सिंह, जीतेंद्र सिंह, अनवर अली, संजीव स्टालिन और हैंड्री एंटोने शामिल हैं।
फीफा अंडर 17 विश्व कप फुटबाल छह अक्तूबर से पणजी में शुरू हो रहा है। भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है। भारत का पहला मुकाबला छह अक्तूबर को अमरीका से होगा।
भारत ने स्‍लोवेनिया जूनियर और कैडेट ओपन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में एक स्‍वर्ण और दो रजत पदक जीत लिए हैं।

 

23 सितम्बर, 2017 

 

सहकारी संस्थाएं ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने हेतु नए क्षेत्रों में उद्यम करें प्रधानमंत्री 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सहकारी संस्थाओं से मधुमक्खी पालन मधु क्रान्‍ति और समुद्री शैवाल की खेती नीली क्रान्‍ति जैसे नये क्षेत्रों में व्यापार करने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि इससे वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में मदद मिलेगी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। दो हजार बाइस, हमारे किसानों की आय दोगुना कैसे हो। ऐसी कौन सी चीजों को हम जोड़ें ताकि हम, हमारे कृषि जगत को भी हमारे ग्रामीण जीवन को आधुनिक भारत के संदर्भ में तैयार करें। विकास की उस दिशा में तैयार करें। प्रधानमंत्री ने सहकारिता की भावना को मजबूत करने पर बल दिया। प्रधानमंत्री श्री मोदी आज नयी दिल्ली में सहकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। यह सम्मेलन महाराष्ट्र में सहकारिता का नेतृत्व करने वाले लक्ष्मण माधव राव इनामदार की सौंवी जयंती पर आयोजित किया गया। श्री मोदी ने कहा कि भारत में ऐसे अनेक क्षेत्र हैं, जिनमें सहकारिता सफल हो सकती है और इससे सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। क्‍या हम ऐसी कोऑपरेटिव मुवमेंट को खड़ा कर सकते हैं ।  श्री मोदी ने कहा कि किसानों के समक्ष बहुत कठिनाइयां हैं और ऐसी प्रणाली स्थापित करना आवश्यक है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसान थोक मूल्यों पर उत्पाद खरीद सकें और बेच सकें। किसान जो खरीदता है वह रीटेल में खरीदता है और जब बेचता है तो होलसेल में बेचता है। ये उलटा हो सकता है क्‍या ? वो खरीदे होलसेल में और बेचे रीटेल में, तो कोई उसको लूट नहीं पाएगा, कोई बिचौलिए उसको काट नहीं खाएंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने सहकारी संस्‍थाओं को 29 हजार करोड़ रुपये दिए हैं।
 

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे ने कांग्रेस  छोड़
महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे ने गुरुवार को कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया। उन्‍होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि 12 वर्ष पहले जब वे कांग्रेस में शामिल हुए थे तो उन्‍हें राज्‍य का मुख्‍यमंत्री बनाने का वादा किया गया था। यह वायदा कांग्रेस ने पूरा नहीं किया। श्री राणे 1999 में शिवसेना में थे और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री थे। राणे ने विधान परिषद की सदस्‍यता से भी इस्‍तीफा दे दिया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे ने महाराष्‍ट्र कांग्रेस अध्‍यक्ष अशोक चव्‍हाण की भी कड़ी निन्‍दा की। बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर नारायण राणे ने कहा कि वे दशहरे से पहले इस पर कोई फैसला ले लेंगे । राणे 2005 तक शिवसेना के सदस्‍य थे, जिसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए। 1999 में मनोहर जोशी के पद छोड़ने के बाद ही वो 9 महीने की अवधि के लिए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बने। राणे, शिवसेना-भाजपा सरकार में राजस्‍व मंत्री बने। राणे कांग्रेस पार्टी की सरकार में राजस्‍व और उद्योग मंत्री बने रहे। श्री राणे ने बताया कि उनके पुत्र और पूर्व कांग्रेस सांसद नीलेश राणे ने भी पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है।
 

कलकत्‍ता हाईकोर्ट  ने पहली अक्‍तूबर को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति दी
कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिबंधों को रद्द करते हुए विजयदशमी के बाद पहली अक्‍तूबर को भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति दी। उच्‍च न्‍यायालय ने सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए आवश्‍यक निर्देश दिए।  कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने विजयदशमी के दिन 30 सितम्‍बर से पहली अक्‍टूबर मोहर्रम के दिन भी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की अनुमति दे दी है। न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को निर्देश दिया है कि वह इन दिनों में आवश्‍यक सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करे। उच्‍च न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से कहा है कि वह मूर्ति विसर्जन और ताजिया जुलूसों के मार्गो को चिन्हित भी कर दे और इस बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए विज्ञापन भी जारी करे। इससे पहले राज्‍य प्रशासन ने पहली अक्‍टूबर को दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन पर पाबंदी लगा दी थी। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने कहा है कि उनकी सरकार दुर्गा पूजा और मोहर्रम के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्‍यक प्रबन्‍ध करेगी। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान बाधा उत्‍पन्‍न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी
 

शारदीय नवरात्र गुरुवार से शुरू हो गये हैं

 देश भर  में नवरात्र पर्व नौ दिनों तक चलेगा। इस दौरान मां दुर्गा के नवस्वरूपों की पूजा अर्चना होगी। देवी के नौ रूपों में सबसे पहला रूप शैलपुत्री का हैं। पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है। शास्‍त्रों में वर्णन है कि पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण इनका नाम शैलपुत्री रखा गया। नवरात्र के दौरान देश में जगह-जगह विभिन्‍न आयोजन  होंगे। इस दौरान उत्‍तर प्रदेश में मिर्जापुर में विंध्‍याचल, सीतापुर में नेमीश्ररायन, इलाहाबाद में अलोपी और कल्‍याणी के सभी मंदिरों की छटा देखते ही बनती है। उधर, गुजरात में मां अम्‍बा की पूजा का त्‍यौहार गरबा और डांडिया नृत्‍य के लिए भी जाना जाता है। वहीं बंगाल में पंचमी से दुर्गोत्सव की शुरुआत होती है। महाकाली की नगरी कोलकाता में तो पांच दिनों तक श्रद्धा और आस्था का ज्वार थमने का नाम ही नहीं लेता। 


जम्मू कश्मीर में मंत्री के काफिले पर हथगोला दो मरे कई घायल 
  जम्‍मू कश्‍मीर में पुलवामा जिले के त्राल कस्‍बे के बस स्‍टैंड पर राज्‍य के मंत्री नईम अख्‍तर के काफिले पर संदिग्‍ध आतंकवादियों द्वारा फेंके गए हथगोले से दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि सड़क और भवन निर्माण मंत्री नईम अख्‍तर त्राल उपसंभाग के चन्दरीगांम इलाके में एक पुल का उद्घाटन करने के बाद जैसे ही त्राल बस स्‍टैंड पर पहुंचे, अज्ञात आतंकवादियों ने हथगोला फेंका जो भीड़भाड़ वाले बस स्‍टैंड की सड़क पर जाकर फटा। हथगोले के फटने से पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों के अलावा एक दर्जन से अधिक नागरिक भी घायल हुए हैं। इन लोगों को श्रीनगर के अस्‍पताल सहित अन्‍य अस्‍पतालों में इलाज के लिए ले जाया गया है। अब तक किसी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।


जम्‍मू और सांबा में फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन
पाकिस्‍तानी सेना ने जम्‍मू और सांबा जिलों में अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से लगे अर्निया और रामगढ़ सेक्‍टर में गोलीबारी कर फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है। इस गोलीबारी में दो नागरिक घायल हो गए हैं। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि बुधवार को आधी रात के करीब पाकिस्‍तानी सैनिकों ने भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर गोलीबारी की। बाद में, पाकिस्‍तानी रेंजरों ने सांबा जिले के रामगढ़ सेक्‍टर में भी मोर्टार से गोले दागे। सीमा सुरक्षाबल के जवानों ने भी जवाबी हमला किया।
सवेरे 11 बजे तक कुछ स्थानों पर दोनों ओर से रूक-रूक कर गोलीबारी चली। 
गोलाबारी के मद्देनजर रामगढ़ इलाके में अगले आदेश तक स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।


अगवा किए गए आठ लोगों को माओवादियों ने छोड़ा 
छत्‍तीसगढ़ में सुकमा जिले से अगवा किए गए आठ लोगों को माओवादियों ने छोड़ दिया है। एक महिला सरपंच और एक उप-सरपंच सहित इन लोगों को चिंतागुफा इलाके से अगवा किया गया था। ये लोग समर्पण करने वाले एक माओवादी के संबंधी बताए जाते हैं।


म्‍यांमा से भारत आने वाले रोहिंज्‍या गैर कानूनी प्रवासी हैं, शरणार्थी नहीं
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि म्‍यांमा से भारत आने वाले रोहिंज्‍या गैर कानूनी प्रवासी हैं ना कि शरणार्थी। गृहमंत्री ने सुशासन, विकास और मानवाधिकार विषय पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक सेमिनार में कहा कि रोहिंज्‍यों ने शरणार्थी का दर्जा पाने के लिए कानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं किया है। रिफ्यूज़ी स्‍टेट्स प्राप्‍त करने के लिए एक प्रोसेस होता है और इनमें से किसी ने उस प्रोसिज़र को अपनाया नहीं है। रोहिंग्‍या लोगों को भारत से डिपोर्ट करके भारत किसी इंटरनेशनल लॉ का उल्‍लंघन नहीं कर रहा। क्‍योंकि वह 1951 के यूएन रिफ्यूजी कन्‍वेंशन का सिगनेटरी भी नहीं है। इसलिए ह्यूमन राईट्स का हवाला देकर इललीगल इमीग्रेंटस को रिफ्यूजी बताने की गलती कम से कम नहीं की जानी चाहिए। गृहमंत्री ने कहा कि भारत ने म्‍यांमा से रोहिंज्‍यों के पलायन की समस्‍या से निपटने के लिए बांगलादेश को मानवीय सहायता उपलब्‍ध कराई है। गृहमंत्री ने म्‍यामां की नेता आंग सान सू ची के उस वक्‍तव्‍य का जिक्र किया, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि उनका देश रोहिंज्‍यों को वापस लेने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अगर भारत उन्‍हें वापस भेजता है तो इसमें कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि सू ची का यह बयान एक नई उम्‍मीद जगाता है। गृहमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि म्‍यांमा की सरकार इस मामले में जल्‍द ही कोई ठोस कदम उठाएगी।  इससे पहले श्री सिंह ने कहा कि सरकार सुशासन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने वस्‍तु और सेवा कर - जीएसटी को कुशलता से लागू किया है, जिससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था को फायदा होगा। श्री सिंह ने कहा कि केन्‍द्र सरकार का लक्ष्‍य सम्‍मान के साथ देश का विकास करना है। सेमिनार को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्‍यक्ष एच एल दत्‍तू ने कहा कि सुशासन के लिए उच्‍च स्‍तरीय पारदर्शिता और प्रक्रियाओं के साथ निष्‍पक्ष कानूनी रूपरेखा की आवश्‍यकता होती है। उन्‍होंने कहा कि मानवाधिकार की भावना का जोर समानता, निष्‍पक्षता और न्‍याय के सिद्धांतों पर आधारित है। इस दो दिवसीय सेमिनार में सेवा प्रदान व्‍यवस्‍था और पारदर्शिता तथा जवाबदेही बढ़ाने के उपायों सहित विभिन्‍न विषयों पर चर्चा की जाएगी। इस बीच, केंद्रीय विधि और न्‍याय तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि रोहिंजा समस्‍या पूरी तरह म्‍यामां और बांग्‍लादेश का मसला है और भारत का इससे कोई लेना-देना नहीं है। सिल्‍चर में अपने दो-दिवसीय दौरे के अंतिम दिन मीडिया से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत में आए रोहिंजा लोग अवैध प्रवासी हैं और वे कई ऐसी गतिविधियों में लिप्‍त हैं जो भारत की सुरक्षा के लिए खतरा है।
 

ओड़िसा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश आई एम कुद्दुसी और चार अन्य गिरफ्तार 
केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने भ्रष्‍टाचार के एक मामले में ओडि़सा उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व न्‍यायाधीश इशरत मसरूर कुद्दुसी और चार अन्‍य को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया है कि पूर्व न्‍यायाधीश कुद्दुसी के दिल्ली आवास सहित आठ स्‍थानों पर तलाशी के बाद बुधवार को  रात इन लोगों को गिरफ्तार किया गया। भुबनेश्‍वर और लखनऊ में भी छापे मारे गए हैं। इनके अलावा लखनऊ में चिकित्‍सा महाविद्यालय चलाने वाले प्रसाद शैक्षिक न्‍यास के बी.पी.यादव, पलाश यादव, मध्‍यस्‍थ बिश्‍वनाथ अग्रवाल और हवाला कारोबारी रामदेव सारस्‍वत को भी गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए इन लोगों को आज अदालत में पेश किया।  अदालत ने सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश इश्‍रत मसरूर कुद्दूसी और अन्‍य को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। 
 

बैंगलुरू स्थित 'कैफे कॉफी डे' कंपनी के मुख्‍यालय में छापेमारी 
आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार को  बैंगलुरू स्थित कैफे कॉफी डे कंपनी के मुख्‍यालय में छापेमारी की। इस कंपनी के मालिक जाने माने व्‍यापारी वी. जी. सिद्धार्थ हैं, जिनकी कॉफी आउटलेट्स की श्रंखला दुनियाभर में फैली है। आयकर टीम ने सिद्धार्थ के आवास और कर्नाटक के चिकमागलूर तथा हासन स्थित ठिकानों सहित वे-टू वेल्‍थ कार्यालयों पर भी छापेमारी की। सूत्रों ने बताया कि टीम ने उनके कर्नाटक के अलावा देश भर के 20 अन्‍य ठिकानों पर भी छापेमारी की। सिद्धार्थ कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री और विदेशमंत्री एस. ए कृष्‍णा के दामाद हैं।
  

बिना स्वीकति लिए धरना गैर-कानूनी 
पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय ने किसान संगठनों को निर्देश दिया है कि वे शुक्रवार को से पटियाला में धरना पर बैठने से पहले उपायुक्‍त से स्‍वीकृति ले लें अन्यथा धरना गैर-कानूनी माना जाएगा। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से धारा-144 को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है। उच्‍च न्‍यायालय की एक पीठ ने पंजाब के महाधिवक्‍ता को राज्‍य सरकार की ओर से इस मामले में उठाए गए कदमों की जानकारी देने का भी निर्देश दिया है।        

                                                                                 

राजस्थान राज्य सहकारी बैंक, उत्कृष्ट सहकारी बैंक सेवा के लिए सम्मानित 
सम्मानित बैंक, देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे यह सम्मान दिया गया है
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सहकारिता आंदोलन के अग्रणीय नेता व सहकार भारती के संस्थापक श्री लक्ष्मणराव इनामदार के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह पर आयोजित किये गए सहकार सम्मेलन में राजस्थान राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) को उत्कृष्ट सहकारी बैंकिंग सेवा के लिए सम्मानित किया। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय तथा सहकार भारती द्वारा आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में बैंक के प्रशासक व सहकारिता विभाग के प्रमुख सचिव श्री अभय कुमार और बैंक के प्रबंध निदेशक श्री विद्याधर गोदारा ने यह सम्मान ग्रहण किया। अपेक्स बैंक को पुरस्कार स्वरूप 15 लाख रुपये का चेक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया । राजस्थान के सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक, ससदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा पुनरोद्धार मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, उपभोक्ता मामले, खादय्, वाणिज्य व उघोग मंत्री सीआर चौधरी, भी इस मौके पर मौजूद थे। पुरस्कार समारोह के बाद सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्यो की शीर्ष सहकारी संस्थाओं के वर्ग में अपेक्स बैंक,राजस्थान देश की एक मात्र सहकारी संस्था है जिसे यह सम्मान दिया गया है। कृषि मंत्रालय द्वारा सहकारिता क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट  कार्यों  के लिए देश की सात सहकारी संस्थाओं को सूचीबद्ध किया गया था।


कपड़ों का कारोबार उद्योग ही नहीं,  बल्कि हमारी परंपरा और विरासत भी है: मंत्री स्‍मृति ईरानी 
केन्‍द्रीय कपड़ा और सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि कपड़ों का कारोबार न केवल एक उद्योग है बल्कि यह एक परंपरा और विरासत भी है, जिसे हम हस्‍तशिल्‍प के जादू से दुनिया के सामने पेश करते हैं। श्रीमती ईरानी  गुरुवार को जयपुर में चार दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय वस्‍त्र और परिधान मेला वस्‍त्र - 2017 का उद्घाटन कर रही थी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि मुद्रा योजना के कारण बुनकरों की आय 50 से 60 प्रतिशत तक बढ़ी है।और देश में गत तीन वर्षों के दौरान फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (एफडीआई) के तीन गुना बढ़ने के साथ कपड़ा उद्योग अत्यंत तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2016-17 में एफडीआई ने 618.95 मिलियन यूएस डॉलर का आंकड़ा छू लिया है। हालांकि इस क्षेत्र में अभी भी और अधिक विकास की प्रबल संभावनाएं है, जिसके लिए केंद्र व विभिन्न राज्यों द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। ‘वस्त्र‘ का आयोजन राजस्थान स्टेड इंडस्टिरयल डवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (रीको) और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि टेक्सटाइल उद्योग सर्वाधिक रोजगार प्रदान करना वाला दूसरा क्षेत्र है, जिसमें 45 मिलियन भारतीयों को प्रत्यक्ष एवं 20 मिलियन भारतीयों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला हुआ है। प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया‘ के विजन के तहत इस क्षेत्र को और अधिक प्रोत्साहन देने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा इस उद्योग को बढ़ावा दिए जाने के तहत कौशल विकास और इन्सेन्टिव्ज दिए जा रहे हैं। श्रीमती ईरानी ने राजस्थान को गारमेंट हब बनाने की दिशा में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ‘वस्त्र‘ में पहली बार आयोजित किए जा रहे जयपुर डिजाइनर्स फेस्टिवल के माध्यम से युवा पीढ़ी को फैशन और डिजाइनिंग की दुनिया का एक्सपोजर प्रदान करना अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने ‘वस्त्र‘ के दौरान आयोजित ‘साड़ी ड्रेपिंग वर्कशॉप‘ की भी सराहना करते हुए कहा कि इस वर्कशॉप के माध्यम से प्रतिभागियों को भारतीय महिलाओं के एथनिक वस्त्रों को पुनः देखने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर राजस्थान के उद्योग मंत्री, श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान शायद देश का एकमात्र ऎसा राज्य है, जो इस सम्पूर्ण उद्योग के लाभ के लिए ट्रेड फेयर्स का आयोजन करता है। उन्होंने दावा किया कि पॉलिस्टर विस्कोस यार्न एवं सिंथेटिक शूटिंग मैटेरियल के उत्पादन में राजस्थान का अग्रणीय स्थान है। इस अवसर पर  फेयर डायरेक्टरी का विमोचन भी किया गया। 


मुम्‍बई में वर्षा रूकने से लोगों को राहत मिली
मुम्‍बई के विभिन्‍न इलाकों में वर्षा रूकने से लोगों को राहत मिली है।  सेंट्रल और पश्चिम रेल सेवाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। मुम्‍बई और आसपास के इलाकों में मंगलवार से हो रही बारिश थम गई है और स्थिति धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही है। बारिश रूकने के साथ ही बृहन्‍मुम्‍बई नगर निगम 28 हजार कर्मचारियों ने कचरा हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। जो जल जमाव की वजह से सड़कों पर इकट्ठा हो गया था। मुंबई हवाई अड्डे के प्रवक्‍ता ने बताया कि मुख्‍य रनवे चालू हो गया है।  बुधवार को मुख्‍य रनवे पर कुछ खराबी होने के कारण विमान छोटे रनवे का प्रयोग कर रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी दोनों एक्‍सप्रैस हाईवे पर यातायात सामान्‍य है। शहर के कुछ निचले इलाकों में सड़कों पर जल जमाव के कारण ट्रैफिक जाम की समस्‍या देखी जा रही है। 
जब कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के प्रभाव से अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के कई हिस्‍सों में गुरुवार को  तेज बारिश हुई, जिससे जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। गुरुवार को शाम तक लिटिल अंडमान की हट बे में 100 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। भारती नगर में भारी वर्षा से प्रभावित 32 परिवारों को हट बे के सामुदायिक हाल में शरण दी गई है। भारी वर्षा के बाद कैंपबैल बे में कई स्‍थानों पर पानी भरने से जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। मौसम विभाग ने सोमवार तक भारी वर्षा की चेतावनी दी है। मछुआरों को समुद्र में जाने के लिए सतर्कता बरतने को कहा गया है। 


भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है: विश्‍व बैंक
विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम किम ने कहा है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। न्‍यूयार्क में ब्‍लूमबर्ग ग्‍लोबल बिजनेस फोरम की बैठक में श्री किम ने कहा कि जापान, यूरोप और अमरीका के साथ-साथ भारत मजबूती से आगे बढ़ रहा है और विकासशील देश भी बराबरी के स्‍तर पर आ रहे हैं। उन्‍होंने बहुस्‍तरीय प्रणाली, निजी क्षेत्र और सरकारों के बीच सहयोग बढ़ाकर मौजूदा स्थिति का लाभ उठाने पर जोर दिया है।


गुजरे जमाने की फिल्‍म अभिनेत्री शकीला का निधन
गुजरे जमाने की फिल्‍म अभिनेत्री शकीला काबुधवार को रात मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 82 वर्ष की थीं। आर-पार और सीआईडी जैसी फिल्‍मों में काम करने वाली शकीला 50 और 60 के दशक की फिल्‍मों की लोकप्रिय अभिनेत्री थीं। शकीला अनेक बीमारियों से परेशान थीं। गुरुवार को सुबह उन्हें सुपुर्दे खाक कर दिया गया।


भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधारों की जरूरत पर फिर बल दिया 
भारत ने आतंकवाद के हर रूप की कड़ी आलोचना की है। न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा सत्र से अलग शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने 
आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवाद की किसी भी कार्रवाई को सही नहीं ठहराया जा सकता। उन्‍होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन में शामिल देशों के साथ संपर्क बढ़ाना भारत की प्राथमिकता है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत संपर्क के जरिए, समाजों के बीच सहयोग और विश्‍वास का मार्ग प्रशस्‍त करना चाहता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत सदस्‍य के रूप में शंघाई सहयोग संगठन को मजबूत करने में सहयोग करेगा ताकि ये संगठन क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण मंच के रूप में कार्य कर सकें।  जी-4 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में तत्‍काल सुधार की जरूरत पर बल दिया गया। इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी हिस्‍सा लिया।
 

कारोबारियों को अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द कराने हेतु हलफनामा देना जरूरी

वित्त मंत्रालय ने कहा, जीएसटी की कम दर का लाभ लेने के इच्छुक कारोबारी अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द कराने के बारे में कर आयुक्त के समक्ष हलफनामा दाखिल कर सकते हैं।  जो कारोबारी जीएसटी की कम दर का लाभ लेने के इरादे से अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द कराना चाहते हैं उन्‍हे कर आयुक्त के समक्ष अपने अधिकारों का त्‍याग करने का हलफनामा दाखिल करना होगा। वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि व्यवसायियों को अनाजों, दालों और आटे के पैकेट पर छपवाना पड़ेगा कि उन्‍होने ब्रांड पर अपने अधिकार का स्वेच्छा से त्याग कर दिया है। उल्लेखनीय है एक जुलाई से लागू वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी व्यवस्था में बिना पैकेट वाले अनाजों और दालों को कर मुक्त रखा गया है। हालांकि पैकेट बंद और ब्रांडेड खाद्य पदार्थों पर पांच प्रतिशत कर लगता है।  इसीलिए जीएसटी की शुरूआत के बाद से ही अनेक व्यवसायी कर की कम दर का लाभ लेने के लिए अपने ब्रांड का पंजीकरण रद्द करा रहे हैं।


दार्जिलिंग के प्रशासन के लिए  विद्रोही नेता बिनय तमांग की अध्‍यक्षता में समिति गठित 
पश्चिम बंगाल सरकार ने पर्वतीय क्षेत्र दार्जिलिंग के प्रशासन का काम काज संभालने के लिए गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के एक विद्रोही नेता की अध्‍यक्षता में समिति गठित करने की घोषणा की है। कल कोलकाता में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने 9 सदस्‍यों का प्रशासक बोर्ड गठित करने का फैसला किया है जिसकी शक्ति गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के सदस्‍यों के समान ही होगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बिनय तमांग को बोर्ड का अध्‍यक्ष और अनित थापा को इसका उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। इसके अन्‍य 6 सदस्‍य गोरखलैंड मुद्दे के समर्थक तथा गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता हैं। सुश्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह समिति गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के स्‍थान पर लाई गई है। उन्‍होंने कहा कि गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन के चुनाव कराए जाने का अनुकूल माहौल बनने तक पहाड़ी क्षेत्र में विकास कार्य नया प्रशासन देखेगा।


ईरान में चाबहार बंदरगाह 2018 के अंत तक काम करने लगेगा: नितिन गडकरी
सरकार ने कहा है कि ईरान में रणनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह 2018 के अंत तक काम करने लगेगा। नई दिल्‍ली में बुधवार को एक समारोह में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह बंदरगाह भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान के लिए हितकारी होगा और इसके संचालित होने के बाद संपूर्ण क्षेत्र का विकास होगा। इस त्रिपक्षीय समझौते में ईरान में चाबहार बंदरगाह के जरिए भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान के बीच पारगमन और परिवहन गलियारा स्‍थापित किया जाएगा। चाबहार बंदरगाह, ईरान के दक्षिणी तट पर सिस्‍तान-बलूचिस्‍तान प्रांत में है और भारत के पश्चिमी तट से यहां तक पाकिस्‍तान से गुजरे बिना आसानी से पहुंचा जा सकता है। 


म्‍यांमा नौसेना प्रमुख  की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन से मुलाकात

म्‍यांमा के नौसेना प्रमुख एडमिरल टिन आंग सां ने कल नई दिल्‍ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन से मुलाकात की। श्री आंग सां 18 सितंबर से भारत की चार दिनों की यात्रा पर हैं। उन्‍होंने नौसेना प्रमुख सुनील लांबा से भी मुलाकात की। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार उनकी यात्रा का उदे्श्‍य भारत और म्‍यांमा के बीच दि्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत बनाना है।    

   

रूपया, डॉलर के मुकाबले 54 पैसे कमजोर, एक डॉलर की कीमत 64 रूपये 81 पैसे हुई
अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपए में डॉलर के मुकाबले 54 पैसों की भारी गिरावट दर्ज हुई और एक डॉलर की कीमत 64 रूपये 81 पैसे दर्ज हुई। जो रुपए का ढाई महीने से अधिक का न्‍यूनतम स्‍तर है। रुपए में ये गिरावट अमरीकी केन्‍द्रीय बैंक द्वारा इस वर्ष ब्‍याज दर में बढ़ोत्‍तरी करने का संकेत देने के बाद आई। जिसके चलते कंपनियों और आयातकों ने डॉलर की भारी खरीदारी की और डॉलर में वैश्‍विक मजबूती आ गई।  शेयर बाजारों में बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्स तीस अंकों की मामूली गिरावट दर्ज करता हुआ 32 हजार 370 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 19 अंक कम होकर 10 हजार 122 पर आ गया।
 

पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में भारत को एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक मिले                                   

तुर्कमेनिस्तान के अशगाबात में चल रहे पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट खेलों में भारत ने कल पांचवें दिन एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक जीते। अजय कुमार सरोज ने पुरूषों की 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं के कुराश में नेहा सोलंकी ने 87 किलोग्राम से अधिक भार वर्ग में और ज्योति ने 87 किलोग्राम से कम भार वर्ग में कांस्य पदक जीते। भारत के अब चार स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक हो गये हैं और वह पदक तालिका में सातवें स्थान पर है। मेज़बान तुर्कमेनिस्तान शीर्ष पर बना हुआ है।

  

खबरी दुनिया 
---''  गुरुवार को अखबारों ने अलग-अलग खबर को अपनी सुर्खी बनाया है। भूकंप से दहला मैक्सिको, 248 मरे-जनसत्ता की पहली खबर है। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है- 32 साल बाद फिर उसी दिन जलजला। दैनिक ट्रिब्यून ने यह खबर सचित्र दी है।''--- 
 

---'' दैनिक जागरण ने वित्तमंत्री का बयान दिया है- विकास को रफ्तार देगा प्रोत्साहन पैकेज, अर्थ-व्यवस्था में जान फूंकने वाले उपायों की घोषणा जल्द होगी।''--- 
 

---'' राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- यूनिटेक को राहत नहीं, आम्रपाली के खिलाफ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, कोर्ट का निवेशकों को 80-80 हजार देने का निर्देश।''--- 
 

---'' दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पर रोक को लेकर पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को कलकत्ता उच्च न्यायालय की फटकार दैनिक जागरण में है। पत्र ने न्यायालय के हवाले से लिखा है-  विसर्जन और मोहर्रम साथ संपन्न कराने से क्यों डर रही है सरकार। उच्चतम न्यायालय ने कहा, समुदायों में दरार पैदा न करे ममता सरकार- नवभारत टाइम्स की सुर्खी है।''--- 
 

---'' हिंदुस्तान ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी प्रकाशित की है- पुरानी एंटीबायोटिक दवाएं बेअसर हो रही हैं।''---     
 

---'' राष्ट्रीय सहारा लिखता है- नौ दिन तक गरबा के रंग में रंग जाएगा गुजरात। दैनिक भास्कर ने कोलकाता में मां दुर्गा के स्वागत में सड़क पर बनी एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी देश की सबसे बड़ी रंगोली का चित्र दिया है।''--- 
 

 

राजस्थान समाचार विशेष   


वैशाली नगर के राजकीय विद्यालय में एक करोड़ के इनडोर खेल स्टेडियम का शिलान्यास
अजमेर,    वन, पर्यावरण युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों को एक नया रूप देने के लिए निचले स्तर तक खेल सुविधाएं मुहैया करा रही है। शीघ्र ही राजस्थान देश में खेलों की नयी शक्ति के रूप में उभरेगा। अजमेर के नए इनडोर स्टेडियम में खिलाड़ियों को टेनिस, बैड मिंटन, कुश्ती एवं मुक्केबाजी जैसे खेलों में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा । श्री खींवसर ने आज शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी के साथ वैशाली नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इनडोर खेल स्टेडियम का शिलान्यास किया। शिलान्यास समारोह में शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, पार्षद श्री चन्द्रेश सांखला एवं अध्यक्ष श्री अरविंद यादव भी उपस्थित रहे।   शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर के लिए यह एक ऎतिहासिक क्षण है। युवाओं को खेल के लिए सुविधाएं उपलब्ध होगी। इससे उनकी प्रतिभाओं में निखार आएगा तथा वे प्रतियोगिताओं में अजमेर का नाम रोशन करेंगे। इस अवसर पर राजस्थान बैड मिंटन संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सोमरत्न आर्य, जिला खेल अधिकारी श्री अभिमन्यू चौधरी, राजकीय उच्च माध्यकि विद्यालय वैशाली नगर के प्रधानाचार्य श्री महावीर सिंह, आरएसआरडीसी के परियोजना निदेशक श्री राजेश मोदी सहित विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 


कोटा में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन एवं गुणवत्ता सुधार केन्द्र का शिलान्यास व मॉडल डेयरी का उदघाटन
कोटा,  कृषि पशुपालन मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी ने कहा कि युवा स्वरोजगार हेतु प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन आधारित लघु उद्योगों की स्थापना कर सफल उद्यमी बने यही कृषि का मूलमंत्र है। उन्होंने कहा कि आनेवाला समय खेती का है नवाचार अपनाकर कृषि प्रसंस्करण एवं दुग्ध व्यवसाय के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल किया जा सकता है।  कृषि मंत्री शनिवार को कृषि विश्वविद्यालय कोटा में 292.70 लाख की लागत से बनने आले कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन एवं गुणवत्ता सुधार केन्द्र के शिलान्यास, नव निर्मित मॉडल डेयरी इकाई के उद्घाटन के बाद कृषि विज्ञान केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवा उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि खेती में नवाचार अपनाने की आवश्यकता है, प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्घन के द्वारा अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। औषधीय फसलों, जैतुन, क्युनिवा, लहसुन, सोयाबीन के अनेक उपयोगी उत्पाद प्रसंस्करण के द्वारा सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा युवाओं को खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी स्थापना के लिए अनुदान दिया जा रहा है इसका फायदा लेने के लिए जागरूक होना होगा तथा जनप्रतिनिधियों को भी पात्र लोगों को प्रेरित करना होगा।  इस अवसर पर उन्होनें कृषि विश्वविद्यालय, कोटा के न्यूज लेटर का विमोचन किया।
राष्ट्रीय कृषि योजना के अन्तर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र पर निर्मित मॉडल डेयरी इकाई का उद्घाटन भी डॉ. सैनी द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि ए-2 दूध की भारी मांग को देखते हुए देशी गायों की उत्पादकता बढाकर किसानों की आय में बढोतरी की जा सकती है। ए-2 दूध मुम्बई एवं दिल्ली में 100 से 200 रूपये प्रति लीटर तक बिक रहा है। इस अवसर पर हेमन्त विजयवर्गीय, जयवीरसिंह अमृतकुआ, प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. के.एम. गौतम, अनुसंधान निदेशक डॉ. प्रताप सिंह, निदेशक मानव संसाधन विकास डॉ. के.एन. ओझा, निदेशक पी.एम.ई डॉ. ममता तिवारी एवं कृषि विज्ञान केन्द्र कोटा के प्रभारी डॉ. महेन्द्र सिंह, सयुक्त निदेशक कृषि पीके गुप्ता सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

                                                                

उच्च शिक्षा मंत्री ने कुंआरिया में विशाल पशु मेले का उद्घाटन किया
राजसमन्द ,  उच्च, तकनीकि एवं संस्कृत शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर राजस्थान में समग्र विकास के सुनहरे परिदृश्य दिखाने में जुटी हुई है और इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश तीव्रतर विकास के क्षेत्र में अग्रणी पहचान बनाता जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी गुरुवार को राजसमन्द जिले के कुंआरिया में पांच दिवसीय विशाल पशु मेले के उद्घाटन समारोह में उपस्थित पशुपालकों, विक्रेताओं, मेलार्थियों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित ग्राम्यजनों को संबोधित कर रही थी। 
समारोह में जिलाप्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, नगर परिषद के सभापति श्री सुरेश पालीवाल, उप जिलाप्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल, प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, उप प्रधान श्री भरत पालीवाल, विकास अधिकारी श्री प्रदीपकुमार इनाणिया, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, महेन्द्र टेलर, मानसिंह बारहठ, महेश आचार्य, गणेश पालीवाल, जिला परिषद सदस्य श्री दिनेश भील, पूर्व प्रधान देऊबाई खटीक, पूर्व उपप्रधान श्री दिनेश बड़ाला, पंचायत समिति सदस्य श्री मुकेश शर्मा, गणेश पोरवाल, सरपंच दौलतसिंह शक्तावत सहित क्षेत्र के ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण उपस्थित थे।   

                                                                                                                    
राजसमन्द शहर के धोईन्दा में 148 लाख की परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
 राजसमन्द ,  उच्च, तकनीकि एवं संस्कृत शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि लोक कल्याण और आंचलिक विकास की भावना के साथ दृढ़ संकल्पित होकर किए गए 
 कार्यों  से राजसमन्द जिले ने बहुआयामी सुनहरे विकास को पाया है तथा सरकार की मंशानुरूप राजसमन्द जिले ने भी शिक्षा, सड़क, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाओं में व्यापक बढ़ोतरी के आयाम हासिल किए हैं।  मंत्री श्रीमती माहेश्वरी गुरुवार को राजसमन्द जिला मुख्यालय स्थित धोइन्दा उपनगर में नगर परिषद द्वारा 148 लाख की विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि धोइन्दा में 148 लाख रुपये की लागत से कई विकास कार्य किए जाएंगे। इनमें धोईन्दा तालाब की रिंग रोड, बाउण्ड्री वॉल तथा अन्य विकास कार्य प्रमुख हैं। इन  कार्यों  से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा जलाशय के नैसर्गिक सौन्दर्य में भी इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि इस तालाब के लिए ओवरफ्लो नाले का भी निर्माण करवाया जाएगा जिससे बरसाती पानी को संरक्षित करने के साथ ही इसकी व्यवस्थित निकासी सुनिश्चित होगी।  इस अवसर पर नगरपरिषद उप सभापति श्री अर्जुन मेवाड़ा, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, पार्षद खुशकमल कुमावत, मोहन, पुष्पा पालीवाल, निलोफर, महेन्द्र टेलर, सत्यनारायण पूर्बिया सहित पार्षदगण, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे। 


गृह मंत्री ने किया मंगलवाड़ में उप तहसील भवन के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण
 मंगलवाड़ ,   गृह एवं न्याय, गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा, जेल, आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए संकल्पबद्ध है। सरकार ने पंचायतों के विकास के लिए काफी पैसा दिया है, ताकि गांवों का समुचित विकास हो। गृह मंत्री श्री कटारिया गुरुवार को  मंगलवाड़ में उपतहसील भवन के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर लोकार्पण करने के बाद समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता की सेवा करना, उनकी तकलीफ दूर करना हमारा धर्म है। क्षेत्र में जितना विकास हुआ हैं, इसमें विधायक की मेहनत नजर आती है। इससे पूर्व, गृह मंत्री श्री कटारिया ने मंगलवाड़ में पुर्नगठित जल प्रदाय योजना का शिलान्यास भी किया।  बड़ी सादड़ी विधायक श्री गौतम दक ने कहा कि साढ़े 3 साल में विकास के नये आयाम स्थापित किए हैं। विकास के कार्यों को गृह मंत्री ने मूर्तरूप देने का कार्य किया हैं। इस अवसर पर प्रधान श्री मुकेश खटीक, पूर्व विधायक छगनलाल सिसोदिया, पूर्व प्रधान श्री ललित ओस्तवाल, पंचायत समिति सदस्यगण, जनप्रतिनिधिगण, सरपंच, जिला पुलिस अधीक्षक श्री प्रसन्न कुमार खमेसरा, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे। 


राजकीय विधि महाविद्यालय चूरू का लोकार्पण 
चूरू,  ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि लोकतंत्र में बिना विधि के सभ्य समाज की कल्पना नहीं कर सकते। श्री राठौड़ गुरुवार को जिला मुख्यालय पर 4 करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित राजकीय विधि महाविद्यालय चूरू का लोकार्पण कर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के निर्माण में विद्यालय एवं कॉलेज में प्राप्त संस्कार एवं वातावरण का महत्ती योगदान होता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान दुनिया का श्रेष्ठतम संविधान है जहां हर वर्ग, समाज, समुदाय को समानता के आधार पर न्याय प्राप्त है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने हमें मौलिक अधिकार प्रदान कर हर क्षेत्र में विकास की और प्रशस्त किया है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने लॉ कॉलेज के वर्ष 2010 से 2017 तक के कार्यकाल में रहे छात्रसंघ अध्यक्षों का साफा बांधकर, माल्यार्पण एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। ठेकेदार इमरान भाटी द्वारा विधि कॉलेज को एक वाटर कूलर भेंट करने पर पंचायती राज मंत्री ने सम्मानित किया। समारोह में विधि कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एस.के. सैनी ने कहा कि चूरू के विद्यार्थियों के लिए विधि कॉलेज एक ऎतिहासिक सौगात है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में स्वपोषित योजनान्तर्गत एल.एल.एम. की पढाई कराई जा रही है। इस अवसर पर सभापति विजय कुमार शर्मा, उप जिला प्रमुख सुरेन्द्र स्वामी, राजकीय लोहिया कॉलेज की प्राचार्य डॉ. मधुरिमा भारद्वाज, छात्रसंघ अध्यक्ष मो. अजीज चौहान, विक्रमसिंह कोटवाद, धनराज सैनी, ओम सारस्वत, वार्ड पार्षद बिमला गढवाल, पूर्व प्राचार्य, व्याख्यातागण, अधिवक्ता, विधि छात्र-छात्राएं एवं शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 खेल-जगत   
पी.वी. सिंधु जापान ओपन बैडमिंटन के दूसरे दौर में हार कर प्रतियोगिता से बाहर, किदाम्बी श्रीकांत और एच.एस. प्रणय क्वार्टरफाइनल में पहुंचे 

रियो ओलंपिक और विश्‍व चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता पी.वी.सिंधु तोक्‍यो में खेली जा रही जापान ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन प्रतियोगिता से बाहर हो गई हैं। चौथी वरीयता प्राप्‍त सिंधु दूसरे दौर के अपने मैच में जापान की नोज़ोमी ओकुहारा से सीधे सेटों में हार गईं।
पुरूषों के सिंगल्‍स में के.श्रीकांत और एच.एस प्रणय क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने जहां हांगकांग के हू यून को हराया, वहीं प्रणय ने ताइपे चीन के ह्सू जेन हायो को हराया। समीर वर्मा हार कर बाहर हो गए।
मिक्‍स्‍ड डबल में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी भी अंतिम आठ में पहुंच गई है।

 

 

22 सितम्बर, 2017

 

 

 होटल जयपुर अशोक राजस्थान  एवं ललिता महल पैलेस मैसूर कर्नाटक सरकार को हस्तांतरित
 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय पर्यटन विकास निगम लि. की यूनिट होटल जयपुर अशोक, तथा ललिता महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमश राजस्थांन सरकार एवं कर्नाटक सरकार को हस्तांतरित करने और आईटीडीसी के शेयरों के मैसर्स डॉनई पोलो अशोक होटल कार्पोरेशन में विनिवेश को मंजूरी दी।   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने भारतीय पर्यटन विकास निगम लि. की यूनिट होटल जयपुर अशोक, जयपुर तथा ललिता महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमश राजस्थान सरकार एवं कर्नाटक सरकार को हस्तां तरित करने और आई टी डी सी के शेयरों के मैसर्स डॉनई पोलो अशोक होटल कार्पोरेशन में विनिवेश को मंजूरी दे दी है। भारत सरकार की विनिवेश नीति के अनुसार यह निर्णय लिया गया है कि आई टी डी सी होटलों की संपत्तियों को उन राज्यों को जहां ये मौजूद हैं, पट्टे/उपपट्टे पर दे दिया जाए और जहां राज्यआ पट्टे/उपपट्टे पर इन्हें लेने के लिए सहमत न हो, वहां इन संपत्तियों को सरकारी मूल्यांकित कीमत पर राज्यों को वापस लौटा दिया जाए। यह नीति इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई हैं कि व्यवसायिक आधार पर होटलों का प्रबन्ध सरकार अथवा उसके निकायों का काम नहीं है।  सरकार की विनिवेश की नीति के अनुपालना में पर्यटन मंत्रालय ने अब तक होटल लेक व्यू अशोक, भोपाल, होटल ब्रह्मपुत्र अशोक, गुवाहाटी, होटल भरतपुर अशोक, भरतपुर की संपत्तियों की यूनिटों को संबंधित राज्य सरकारों को हस्तांरतरित कर दिया है। इसके अलावा आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति द्वारा होटल जनपथ, नई दिल्ली को शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार को हस्तां तरित किए जाने की सैद्धांतिक रूप से भी मंजूरी दी जा चुकी है।  सरकार की उपरोक्त विनिवेश नीति के क्रम में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति में भारतीय पर्यटन विकास निगम लि. की यूनिट होटल जयपुर अशोक, जयपुर तथा ललिता महल पैलेस होटल मैसूर को क्रमश राजस्थान सरकार एवं कर्नाटक सरकार को हस्तािंतरित करने का निर्णय लिया है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आईटीडीसी के डॉनई पोलो अशोक होटल कार्पोरेशन, ईटानगर के 51 प्रतिशत इक्विक्टि शेयरों को अरूणाचल प्रदेश सरकार के पक्ष में विनिवेश को मंजूरी दे दी है।     

 

सरकार मौजूदा आर्थिक स्थिति के मद्देनजर वृद्धि में सुधार के लिए आवश्‍यकता पड़ने पर अतिरिक्‍त उपाय करेगी
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार मौजूदा आर्थिक स्थिति के मद्देनजर वृद्धि में सुधार के लिए आवश्‍यकता पड़ने पर अतिरिक्‍त उपाय करेगी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्‍तमंत्री ने कहा कि पिछले दो दिन के दौरान उन्‍होंने संबंधित मंत्रियों और सचिवों से कई बैठकें की हैं और अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की है।
वित्‍तमंत्री श्री जेटली ने संकेत दिया है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करने के लिए इन पर उत्‍पाद शुल्‍क में कटौती करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सरकार को सार्वजनिक खर्च बढ़ाने के लिए राजस्‍व की जरूरत है। वित्‍तमंत्री ने साथ ही यह भी कहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मौजूदा वृद्धि अस्‍थायी है और जल्‍द ही स्थिति सामान्‍य हो जायेगी। वित्‍तमंत्री ने पेट्रोलियम उत्‍पादों पर कर नहीं घटाने के लिए केन्‍द्र को निशाना बनाने के लिए विपक्ष की आलोचना की।
जहां उन राजनीतिक दलों की सरकारें है राज्‍यों में, वो स्‍टे्टस कितना टैक्‍स ले रही है पेट्रोल पर और जो केन्‍द्र को भी टैक्‍स आता है पेट्रोल से उसका 42 परसेन्‍ट भी स्‍टे्टस को जाता है, तो कांग्रेस और सीपीएम की जहां राज्‍य सरकारें है वो कह दे कि उनको नहीं चाहिए पेट्रोल से टैक्‍सेशन। चाहें सेन्‍ट्रल शेयर का अपने राज्‍यों में जो वैट लेती है।
केंद्रीय म‍त्रिमंडल ने बैठक में अन्य अनेक फैसले लिए। 
सरकार का 17 सरकारी प्रेसों का विलय कर इसकी संख्‍या पांच करने का निर्णय। सरकार ने वर्तमान 17 सरकारी प्रेसों का विलय कर इनकी संख्‍या पांच करने का निर्णय किया है। इसका उद्देश्‍य प्रेसों का पुनर्गठन और आधुनिकीकरण करना है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस प्रक्रिया के कारण काम से बाहर हुए कर्मचारियों को नई प्रेस में तैनात किया जाएगा। आज भी 17 प्रिटिंग प्रेसेज है। इन 17 को अब मर्ज किया जा रहा है इनके फंक्‍शन्‍स को और मर्ज और मॉर्डेनाइज करने के बाद ये पांच प्रिटिंग प्रेसेज में इनके फंक्‍शन्‍स मर्ज कर दिये जाएंगे।
एक अन्‍य फैसले में मंत्रिमंडल ने समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी और स्‍कूल नहीं जाने वाली किशोरियों को पूरक पोषाहार की बढ़ी कीमत मानक को मंजूरी दी है। अगले तीन वर्ष के दौरान इस पर लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। चाइल्‍ड का एडिशनल न्‍यूट्रिशियन होता है, वो छह रूपये होता था, उसका आठ किया गया है। एडोलेसेंट और प्रेग्‍नेंट वूमैन का जो सात था उसको साढ़े नौ रूपये किया गया है और जो बहुत ज्‍यादा कमजोर थे सीवियरली मैलन्‍यूट्रिशियन, वो नाइन रूपिज नौ रूपये से 12 रूपये किया गया है।
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर, उत्‍पादकता पर आधारित बोनस की मंजूरी दे दी है। इससे लगभग 12 लाख 30 हजार अराजपत्रित कर्मचारियों को फायदा होगा। वित्‍त मंत्री ने बताया कि यह फैसला रेलवे सुरक्षा बल, आर पी एस तथा रेलवे सुरक्षा विशेष बल कर्मचारी पर लागू नहीं होगा।
रेलवेज के जो नॉन-गजटिड एम्‍प्‍लाइज है, इनको प्रोडेक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस पिछले वर्ष का देना था 2016-17 का, जो फार्मूला था, उसके हिसाब से ये 72 दिन का बनता था, लेकिन क्‍योंकि पहले छह वर्षों से एक परम्‍परा थी कि सेवन्‍टी ऐट डेज 78 दिन का दिया जाए, तो सेवन्‍टी ऐट 78 दिनों का प्रोडेक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस मंत्रिपरिषद ने अपरूव किया है।
बोनस का भुगतान दशहरा पूजा की छुट्ट‍ियों से पहले कर दिया जाएगा।
खेलों भारत कार्यक्रम में भारी बदलाव करने की भी स्‍वीकृति। 17 अरब 56 करोड़ रुपये की लागत से खेलो भारत कार्यक्रम में भारी बदलाव करने को भी म‍त्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है इसे 2017-18 से 2019-20 की अ‍वधि में लागू किया जाएगा। खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि इससे सम्‍पूर्ण खेल गतिविधियों पर प्रभाव पड़ेगा जिनमें बुनियादी सुविधाएं, प्रतियोगिता ढांचा और खेल अर्थव्‍यवस्‍था शामिल है।  अभी तक जो खेल की जो स्‍कीमस होती थी, वो स्‍टेडियम निर्माण से ज्‍यादा फोकस करती थी, कि ये स्‍टेडियम निर्माण तक सीमित नहीं रहेगी। ये व्‍यक्तित्‍व निर्माण, खिलाडि़यों का डेवलपमेंट और एक तरह नये भारत के डेवलपमेंट उसके निर्माण की तरफ फोकस होगा इस पर। गांव से लेकर ग्‍लोबल गेम्‍स तक एक सीमलैस नेटवर्क होगा।
मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए विशेष औद्योगिक पहल योजना, उड़ान की अवधि अगले वर्ष 31 दिसम्‍बर तक बढ़ाने को स्‍वीकृति दे दी है।
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को आज राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन में प्रगति तथा अधिकार प्राप्‍त कार्यक्रम समिति और राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के संचालन समूह के फैसलों के बारे में जानकारी दी गई। इस संबंध में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि राष्‍ट्रीय स्वास्‍थ्‍य मिशन के दौरान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों की मृत्‍यु दर घटकर आधी हो गई है।
जो एनडीजी गोल-4 था, डेट वाज अंडर-5 मोरटेलिटी रेट। इस अंडर-5 मोरटेलिटी रेट में हमें फोर्टी टू पर पहुंचना था और हम 2015 में ही फोर्टी थ्री पर पहुंच गये है, इसलिये जो मिलिनियम डेवलपमेंट गोल्‍स थे, उसको हमने एचिव किया है।

 


पाक ने नियंत्रण रेखा पर फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया

पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा पर फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है। गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया और दो घायल हो गए हैं वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने श्रीनगर में आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने केरन सेक्‍टर में सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। भारतीय सेना ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया है। गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया और दो घायल हो गए हैं वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने श्रीनगर में आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने केरन सेक्‍टर में सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। सूत्रों ने बताया घायल हुए तीन जवानों को विमान से श्रीनगर के सेना अस्‍पताल में इलाज के लिए लाया गया जिनमें से एक घायल जवान ने दम तोड़ दिया। भारतीय सेना ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है।           

 उधर,जम्‍मू- कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने संयुक्‍त कार्रवाई में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी आदिल अहमद को गिरफ्तार किया है। इसे अनन्‍तनाग के बिजबिहाड़ा से गिरफ्तार किया गया। सुरक्षाबलों और स्‍थानीय पंचायत अधिकारियों पर हमले के कई मामालें में आदिल की तलाश थी।


सरकार ने रोहिंग्‍या मुद्दे पर U टर्न लिया 
वित्‍त मंत्री जेटली ने कहा है कि सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय में दाखिल शपथ पत्र में रोहिंग्‍या मुद्दे पर अपने नीतिगत फैसले के बारे में बताया है। बुधवार को उन्‍होंने नई दिल्‍ली में कहा कि यह एक नीतिगत मुद्दा है और इसे शीर्ष न्‍यायालय के सामने रखा गया है। अब देश की सुरक्षा के कारण क्‍या है? देश की विदेश नीति इस संबंध में क्‍या है? हमारी ह्युमेनीटेरियन कंसीड्रेशनस क्‍या है? हम मदद भी कर रहे है बांग्‍लादेश की। देश के ऊपर जनसंख्‍या संतुलन पर क्‍या असर पड़ता है? ये सारे फैक्‍टर्स होते है। ये पोलिसी विषय है, जिस पर सरकार ने जो अपना निर्णय लिया है, वो एफिडेविट के रूप में सुप्रीम कोर्ट के सामने रख दिया है। सरकार ने दो दिन पहले उच्‍चतम न्‍यायालय में कहा था कि रोहिंग्‍या शरणार्थी अवैध अप्रवासी हैं।


तमिलनाडु विधानसभा में अगले आदेश तक  कोई बहुमत परीक्षण  नहीं: हाईकोर्ट

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु विधानसभा में बहुमत परीक्षण पर अगले आदेश तक रोक लगाई। न्‍यायालय अध्‍यक्ष के सत्‍ता परीक्षण कराने सहित ,ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टी के 18 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के 18 असंतुष्‍ट विधायकों की अयोग्‍यता संबंधी मामले की सुनवाई चार अक्‍तूबर तक के लिए स्‍थगित कर दी है, क्‍योंकि अध्‍यक्ष ने विस्‍तृत जवाब देने के वास्‍ते और वक्‍त मांगा है। न्‍यायालय ने यह अधिसूचित करने से भी मना किया है कि अयोग्‍य घोषित विधायकों की सीटे खाली हो गई हैं। इस आदेश से निर्वाचन आयोग इन चुनाव क्षेत्रों में न्‍यायालय का आदेश आने तक चुनाव प्रक्रिया शुरू नहीं कर सकेगा। विधि विशेषज्ञ का अनुमान हैं कि 4 अक्‍तूबर को मामले की अगली सुनवाई होने तक के लिए विधानसभा में विश्‍वासमत नहीं लाया जा सकता। एक अन्‍य सम्‍बद्ध मामले में अध्‍यक्ष के सत्‍ता परीक्षण कराने पर भी रोक लगाई गई है। लेकिन अध्‍यक्ष द्वारा विधायकों को अयोग्‍य घोषित करने पर न्‍यायालय ने कोई रोक नहीं लगाई है।


मेक्सिको में 7.1 तीव्रता के जबरदस्त भूंकप में 248  लोग मरे, आपातकाल घोषित
मध्य मेक्सिको में आये एक शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 248 लोग मारे गये हैं। इसके कारण राजधानी मेक्सिको सिटी में कई इमारतें गिर गईं। सात दशमलव एक तीव्रता के भूंकप के बाद राजधानी के हवाई अड्डे बंद कर दिये गये हैं और शहर में कई इमारतों को खाली कराया गया है। राहत और बचाव दल प्रभावित इलाकों में पहुंच गये हैं और इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने में जुटे हैं। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र मेक्सिको सिटी से लगभग 120 किलोमीटर दूर फुएबला के एटेनसिंगो के पास 51 किलोमीटर जमीन के नीचे था।
मैक्सिको में  मंगलवार को आये जबरदस्‍त भूकंप में एक स्‍कूल की इमारत के मलबे में दबे 21 बच्‍चे भी शामिल हैं। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार यह मौतें राजधानी मैक्सिको सिटी, मोरलोस, पूएब्‍ला और गेर्रेरो में हुई हैं। मैक्सिको सिटी और आसपास के इलाकों में कई इमारतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गई हैं। मैक्सिको सिटी के महापौर माइकल एंजेल मेंक्रा ने कहा है कि अकेले राजधानी में ही 44 स्‍थानों पर इमारतें ढह गई हैं। सेना के जवान बचाव दल मलबे में दबे लोगों की तलाश में जुटे हैं। मैक्सिको सिटी में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। तीस लाख अस्‍सी हजार घरों की बिजली और गैस आपूर्ति ठप हो गई है। राष्‍ट्रपति एनरिक पेन्‍या नीएतो ने कहा है कि स्‍कूल भवन के ढह जाने से बीस से अधिक बच्‍चों की मौत हो गई और तीस बच्‍चे लापता हैं। उन्‍होंने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता मलबे में दबे लोगों को बचाना और घायलों को चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराना है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात दशमलव एक मापी गई और इसका केंद्र राजधानी मैक्सिको सिटी से करीब 123 किलोमीटर दूर पूएब्‍ला राज्‍य के पास था। मैक्सिको सिटी में बत्‍तीस वर्ष पहले 19 सितम्‍बर 1985 को ऐसा ही जबरदस्‍त भूकंप आया था जिसमें दस हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु हो गई थी।    
हरिकेन तूफान, मारिया आज कैरिबियन द्वीप प्यूरेतो रीको तट से टकराया। इसके प्रभाव से भारी वर्षा हो रही है तथा दो सौ पचास किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। हरिकेन से पूरे प्यूरेतो रीको में तबाही की संभावना है।           

                                                                                                                                

SC  ने यूनिटेक से फ्लैट खरीदने वाले शिकायतकर्ताओं को मुकदमे की लागत भी देने को कहा

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पहली बार लीक से हटकर दी व्‍यवस्‍था में यूनिटेक से कहा है कि फ्लैट खरीदने वाले शिकायतकर्ताओं को मुकदमे की लागत भी दे, क्‍योंकि शिकायत सुनवाई आयोग ने उनके पक्ष में फैसला दिया है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायमूर्ति ए.एम खानविलकर और न्‍यायमूर्ति डी.वाई.चन्‍द्रचूड ने यूनिटेक को निर्देश दिया कि वह 39 फ्लैट खरीदारों को 80-80 हजार रुपये मुकदमा लागत दे।



भारत पेरिस समझौते से भी आगे बढ़ते हुए जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर काम करता रहेगा: विदेशमंत्री
भारत ने कहा है कि वह धरती और उसके पर्यावरण के प्रति अपने दायित्व को समझता है और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पेरिस समझौते से भी आगे बढ़ कर काम करता रहेगा। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की चुनिंदा नेताओं के साथ न्यूयार्क में कल हुई बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत की प्रतिबद्धता भावी पीढ़ियों के लिए है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार भारत संयुक्त राष्ट्र के सभी संबंधित निकायों के साथ और विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय सौर सहयोग संगठन के साथ मिल कर काम करने को तैयार है। प्रवक्‍ता ने बताया कि श्रीमती स्वराज ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रां की अध्यक्षता में जलवायु समझौते के बारे में हुई बैठक में भी भाग लिया। श्रीमती स्वराज ने कहा कि प्रकृति के साथ सामंजस्य बना कर रहना और संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग भारतीय जीवनशैली और मूल्‍यों का केंद्र बिंदु रहा है।  श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत में निर्णायक और सशक्त नेतृत्व सत्ता में है और जो विश्वभर में अपने मित्रों को जोड़ने के विशेष प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत और कैरीबियाई समुदाय-कैरीकॉम के नेताओं के बीच कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बैठकों के दौरान बातचीत हुई हैं लेकिन अब दोनों पक्षों के बीच राजनीतिक और आर्थिक संबधों को आगे ले जाने और जनता के बीच संपर्क बढ़ाने की आवश्यकता है। कैरीकॉम 20 कैरेबियन देशों का समूह है जिसमें 15 सदस्य देश हैं और पांच सहयोगी देश हैं। श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा है कि फलस्तीन मुद़दे को समर्थन देना भारत की विदेश नीति का हिस्सा है। न्यूयार्क में गुटनिरपेक्ष आंदोलन की बैठक में श्रीमती स्वराज ने कहा कि फलस्तीन के लोगों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और एकजुटता को कम करके नहीं आंका जा सकता।


अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने बढ़ते आतंकवाद पर चिंता जताई

इस मुद्दे पर अमरीका की नई नीति का समर्थन किया।
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने आतंकवादी खतरे पर चिंता व्यक्त की है और इस मुद्दे पर अमरीका की नई रणनीति का समर्थन किया है। वे मंगलवार को न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित कर रहे थे। श्री गनी ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की नई अफगान नीति ने तालिबान आतंकवादियों को साफ संकेत दे दिया है कि वे लड़ाई नहीं जीत सकते और उन्हें शांतिवार्ता के लिए आगे आना होगा। श्री ट्रम्प ने पाकिस्तान को लेकर भी सख्त रुख अपनाया है। श्री गनी ने पाकिस्तान से भी आग्रह किया कि वह शांति, सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग पर अफगानिस्तान के साथ व्यापक वार्ता के लिए आगे आए।


गुतेरस ने म्यामां से रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ अपना सैन्य अभियान रोकने की अपील की
संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतेरस ने म्यामां से रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ अपना सैन्य अभियान रोकने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र का उद्घाटन करते हुए श्री गुतेरस ने संयुक्त राष्ट्र के पूर्व प्रमुख कोफी अन्नान की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि आंग सांग सू ची ने रोहिंग्या लोगों की नागरिकता की वकालत की थी। उन्होंने कहा कि म्यांमा में सैन्य कार्रवाई समाप्त कर रोहिंग्या लोगों तक मानवीय सहायता बे रोक-टोक पहुंचनी चाहिए।


 उत्तर प्रदेश में बेनामी भूमि के हस्तांतरण और विक्रय पत्रों में धांधली 
बेनामी भूमि के हस्तांतरण और विक्रय पत्रों में धांधली रोकने हेतु, उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि रिकार्ड को आधार के साथ जोड़ने की घोषणा की है। अपनी सरकार के कार्यकाल के छह महीने पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  मंगलवार को शाम लखनऊ में संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने बेनामी भूमि के हस्तांतरण और विक्रय पत्रों में धांधली रोकने के लिए यह कदम उठाया है। प्रदेश सरकार ने जमीन की खतौनी आधार कार्ड नम्बर के उल्लेख के साथ जारी करने की प्रक्रिया शुरु करने के लिए केंद्र की अनुमति मांगी है। सरकार ने स्वयं स्वीकार किया है कि पिछले छह माह के दौरान जमीन के अवैध कब्जे संबंधी एक लाख 57 हजार शिकायतें प्राप्त हुई हैं। तथ्य यह है कि राज्य में जमीन संबंधी विवाद मुकदमेबाजी के प्रमुख कारणों में से एक है। और जमीन के अवैध कब्जे और कूट रशीद खरीद-फरोख्त की वजह से लाखों मुकदमें विभिन्न न्यायालयों में लंबित हैं। जानकारों का मानना है कि भू-अभिलेखों के रख-रखाव संबंधी व्यवस्था में यह एक स्वागत योग्य कदम है। 


पत्रकार बी. ए. राजाकृष्णन का निधन 
अनुभवी पत्रकार बी. ए. राजाकृष्णन का  मंगलवार को केरल में कोल्लम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। 70 वर्षीय राजाकृष्णन पिछले कुछ समय से बीमार थे। श्री राजकृष्णन, केरल शब्दम प्रकाशन के प्रबंध संपादक थे। केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने राजाकृष्णन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि वे ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने पत्रकारिता के मूल्यों और आदर्शों को हमेशा उपर रखा।


                                                                                                                                    

कांग्रेस का है काम, भाजपा ने सिर्फ दिया नया नाम!

मोदी सरकार ने नोटबंदी के अलावा साढ़े तीन साल में एक भी योजना ऐसी नहीं है जो इस सरकार ने, नई दी हो: कांग्रेस 
सांसद एवंम कांग्रेस प्रवक्ता श्री राजीव शुक्ला ने  बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग साढ़े तीन साल इस सरकार को हो गए हैं, मैं भी योजना मंत्री रहा हूं। सुना है कि प्रधानमंत्री ऑफिस में एक economic review भी चल रहा है, जिसमें वित्त मंत्री भी शामिल थे। अगर साढ़े तीन साल का कार्यकाल देखा जाए और योजनाओं के हिसाब से आप देखें तो नोटबंदी के अलावा साढ़े तीन साल में एक भी योजना ऐसी नहीं है जो इस सरकार ने नई दी हो, कोई एक भी ऐसी योजना नहीं है जो उनकी अपनी Original योजना हो, जो इनके अपने दिमाग की सोच हो, जिसको उन्होंने खुद conceive करके launch किया हो। एक भी योजना नहीं है और चुनाव से पहले ये हमारी सारी योजनाएँ की इतनी जमकर आलोचना करते थे कि लोगों को गुमराह करके वोट हासिल कर लिए। सत्ता में आने के बाद सारी योजनाएं इनको सही लगने लगी और नाम बदल-बदल कर उन्हीं योजनाओं को लागू करना शुरु किया। कुछ का नाम नहीं बदल सकते थे, जैसे पहले मनरेगा का विरोध करते थे, फिर उसका नाम मनरेगा ही रखना पड़ा, उसका नाम तो बदल नहीं सकते थे। लेकिन तमाम योजनाएँ जो हैं सारी की सारी उनके इन्होंने नाम बदल दिए और उनको लागू किया। कुछ के नाम नहीं बदल सकते थे, उनको भी लागू किया और कहा कि बहुत अच्छा है जैसे आधार कार्ड। जब मैं योजना मंत्री था तब 68 करोड़ आधार कार्ड बन गए थे। उस समय मुझे याद है कि भाजपा द्वारा जमकर आधार कार्ड का विरोध किया गया और कहा गया इसमें तो आतंकवादी भी नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं, जबकि उसमें ऐसा कुछ नहीं था। वो तो एक पहचान पत्र था, सिर्फ identity establish करने के लिए था। उसका भारी विरोध किया था। यहाँ तक कि स्टेंडिग कमेटी की एक मीटिंग प्लानिंग कमीशन में करनी पड़ी, उनको समझाना पड़ा था कि उस योजना में कोई ऐसी बात नहीं है। आज आधार कार्ड ऐसा लगता है कि बड़ी उपयोगी योजना है। अगर यूपीए सरकार उस वक्त गलत कर रही थी, तो उसकी सारी योजनाएं क्यों ले ली। उनकी सारी बातें अब अच्छी लगने लगी। ये बात जनता को बताना जरुरी है। सत्ता में आते ही डॉ. मनमोहन सिंह सरकार की सारी नीतियाँ, सारी योजनाएँ, सारी बातें, सारे कार्यक्रम, सारी सोच सब कांग्रेस सरकार की अच्छी लगने लगी। सब योजनाओं की मैं आपको detail दे रहा हूं जो आपकी e-mail पर भेज दी गई हैं, कि कौन सी योजना का नाम बदला इन्होंने, कैसे लागू किया। 

तो ये सारी योजनाएं हैं, इसके अलावा आधार कार्ड वैसा का वैसा है, मनरेगा वैसा का वैसा है। इसके अलावा भाजपा ने GST का 5 साल विरोध किया, फिर उसी GST को अपनाकर उसको इन्होंने लागू तो किया लेकिन गलत ढंग से लागू किया कि आज व्यापारी, छोटे-छोटे दुकानदार सब परेशान हैं। इसको सही तरीके से कार्यांवित नहीं किया गया। कोई भी योजना जब भारत सरकार लागू करती है तो उस योजना को लागू करने में ढाई-तीन साल का समय लगता है। तो जो योजनाएं भारत सरकार ने लागू की थी, उसके आधे परिणाम आ चुके हैं। सारी योजनाएं लागू हो चुकी हैं। इन्होंने बाद में जब लागू किया, उनको कार्यांवित भी ठीक से नहीं किया, जिससे उनका पूरा लाभ लोगों को नहीं मिल पाया। तो जितनी भी योजनाएं हैं वो कांग्रेस, यूपीए सरकार की हैं, इनकी अपनी एक भी योजना नहीं है। नोटबंदी को छोड़कर, जिसमें त्राहि-त्राहि मच गई, एक रुपया भी काला धन नहीं निकला, GDP की ग्रोथ और गिर गई इससे, बेवजह लोग परेशान हुए। बी.के. चतुर्वेदी कमेटी प्लानिंग कमीशन पर बनी थी, जिसने reform suggest किए थे कि तमाम योजनाओं को काट कर 64-65 योजनाओं को लेकर आए थे कि ये योजनाएं होनी चाहिएँ और पैसे का वहाँ centralization होना चाहिए। बी.के. चतुर्वेदी रिफोर्म कमेटी की जो सिफारिशें थी, उनको आज तक इन्होंने लागू नहीं किया। 2013 के कैबिनेट में हमने उसको अप्रूव किया था, लेकिन उनका implementation नहीं हुआ। योजना आयोग को बदल कर नीति आयोग कर दिया, नीति आयोग का ये हाल है कि उसका जो वाईस चैयरमेन या Head होता है वो इस्तीफा देकर चला गया। तो सबकुछ अफरा-तफरी में, अनिश्चितता की स्थिति में चल रहा है और जिस तरह से देश का विकास होना चाहिए, योजनाएं लागू होनी चाहिए, वो नहीं हो रही हैं। ये चीजें ऐसी नहीं चल सकती, लेकिन देश इन्हीं चीजों से चलता है, उसका प्रभाव देश पर पड़ता है। जब इनको review कर रहे हैं, तो सही तरीके से करें, सबके सामने मानें। 

हमने सुना है कि चुनाव के वक्त जो consultancy ग्रूप था, उन्होंने माना है कि जो पिछली सरकार की योजनाएं थी, इन्होंने उनको ही नाम बदल कर लागू किया है।
तो जब इन्होंने जब यूपीए सरकार की सब योजनाएं अपनाई हैं, तो हममे क्या बुराई थी, जो आपने जनता को गुमराह करके लोगों को हमारे खिलाफ भडकाया और उन योजनाओं को गलत बताया, आज उन्हीं योजनाओं को आप सही बताने लगे। तो ये सब बातें हम आपके सामने रखना चाहते थे।

GST पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि GST पर हम लोगों की जो मांग थी, पार्टी की मांग थी वो थी कि GST टैक्स की दर की अधिकतम सीमा 18% होना चाहिए और तमाम वस्तुओं पर GST को उसके नीचे रखना चाहिए, ये हम लोगों की मांग थी, जिसके लिए सरकार तैयार नहीं थी। कुछ बातों को इन्होंने माना और कुछ को नहीं माना। जिस प्रारुप पर इन्होंने GST को लागू किया, हम जो चेतावनी देते थे, वो सही साबित हुआ। हम कहते थे कि GST सही तरह से लागू नहीं हो पाएगा और वही हो रहा है। लोगों को परेशानी हो रही है, लोगों की वर्किंग कैपिटल फंस रही है, लोगों का डाटा ट्राँसफर नहीं हो पा रहा है, रिटर्न फाईल नहीं हो पा रहे हैं, पूरी त्राहि-त्राहि मची हुई है। जिस तरह से हम समझा रहे थे, हमें बोला जा रहा था कि हम विरोध कर रहे हैं। अरे हम क्यों विरोध करेंगे, हम ही तो GST को लेकर आए थे, GST को visualize किया, 5 साल प्रयास किया लागू करने के लिए, लेकिन गुजरात सरकार, मध्यप्रदेश सरकार विरोध करती थी, वहाँ के मुख्यमंत्री विरोध करते रहे, इसलिए रुका। जो हमारा प्रारुप था GST का अगर उसके अनुसार GST लागू होता तो लोगों को कोई परेशानी नहीं होती। छोटे दुकानदारों को नुकसान नहीं होता, व्यापार भी सही चलता।
अरुण जेटली जी के बयान पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि हमारी सरकार के समय कच्चे तेल की अंतरार्ष्ट्रीय कीमत 115 -120 डॉलर प्रति बैरल थी, इसके बाद भी हम कोशिश कर रहे थे कि सब्सिडी देकर पेट्रोल, डीजल के दाम उसी स्थिति में रखे जाएं। आज आप ये कह रहे हैं कि राज्य सरकार ये करें, यही बात तो आपको याद होगा कि प्रणव मुखर्जी जी जब वित्त मंत्री थे, पार्लियामेंट में उन्होंने कहा था कि केन्द्रीय सरकार को 60 से 70 हजार करोड़ रुपए का टैक्स मिलता है और राज्यों को 1 लाख 5 हजार करोड़ रुपए टैक्स मिलता है और बीजेपी शासित जो राज्य थे वहाँ सबसे ज्यादा टैक्स वसूला जा रहा था। गुजरात में 24%, 28% क टैक्स वसूला जा रहा था। तो आज सबसे ज्यादा राज्य सरकारें तो भाजपा की हैं और उनके सहयोगियों की, तो वे पहल करें। हमारे समय में तो दो राज्य सरकारों ने कम किया था उनसे आपने काऊँटर सवाल नहीं किया कि सबसे ज्यादा तो राज्य सरकारें आपकी हैं, आप क्या कर रहे हैं। राज्य सरकार को छोडिए केन्द्र सरकार को जो सस्ता तेल मिल रहा है उसका लाभ उपभोक्ता को क्यों नहीं दिया जा रहा? राज्य में उनकी सरकारें सबसे ज्यादा है, हमारी तो अपने हिसाब से कम ले ही रही हैं। उनकी राज्य सरकारें सबसे ज्यादा टैक्स ले रही हैं। पहले तो जो भारत सरकार को फायदा हो रहा है, वोpass on क्यों नहीं हो रहा है? वहीं से शुरुआत कीजिए। यूपीए सरकार के समय हम कच्चे तेल के लिए आज से 70-75 डॉलर प्रति बैरल ज्यादा देते थे, आज जब वो सस्ता हुआ, पहले भारत सरकार वो pass onकरे। इसलिए वही वजह थी कि उस समय जो दाम 115 डॉलर होने के बावजूद आपको 60-70 रुपए में पेट्रोल मिलता था। आज 40-50 में हो जाता है, तब भी आपको उसी दाम में मिल रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने उस समय किया था, कर्नाटक सरकार भी अपने हिसाब से वाजिब दाम लेने की कोशिश की थी, शीला दीक्षित जी ने किए थे उस समय। They should counter question the Government now, why they are raising crude oil price between US$ 40 to 50 US$ per barrel, UPA used to get US$ 115-120 per barrel. Now why that benefit is not being passed? 

राहूल गाँधी जी के प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में दिए भाषण पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि जहाँ तक राहूल जी ने अपने संबोधन में बहुत जरुरी मुद्दा उठाया है। आज सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। जब मैं योजना मंत्री थी तब भी ये डाटा आया था कि ढाई प्रतिशत की गति से जो युवा बढ़ रहा है, देश में अगर उन्हें हम नौकरी नहीं दे पाए तो बहुत मुश्किल होगी। अभी के आंकड़ों के हिसाब से 30 हजार युवा हर रोज नौकरी की लाईन में लग रहा है, लेकिन ये केवल 1/10 को नौकरी का इंतजाम कर पा रहे हैं। तो जो रोज बेरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ रही है, उससे देश की स्थिति क्या होगी, ये देखने की चीज होगी। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या है, पहले इसको स्वीकार तो करो, बजाए इसके अगर आप defiance mood में कहेंगे कि नहीं सब कुछ सही चल रहा है, तो कैसे ठीक होगा। हम सब मिलकर इसका हल निकाल सकते हैं। उन्होंने कोई राजनीतिक आरोप नहीं लगाया। राहुल जी ने कहा कि देश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है, हम सब मिलकर इसका हल निकालें, तो सहयोग की बात के हिसाब से इस समस्या का हल निकालना चाहिए। जिस तरह से अर्थव्यवस्था चल रही है, तमाम फैक्टरियाँ बंद हो रही हैं, कारखाने बंद हो रहे हैं, दुकानें बंद हो रही हैं, व्यापार बंद हो रहे हैं और अभी उर्जित शर्मा जी जो मोपिंग मर्चेंट मार्किट के Head हैं, उन्होंने फिक्की में address किया था, कहा था कि देश के 6000 entrepreneurs, जो कि मिलिनियर - बिलिनियर हैं, वो देश छोड़ कर बाहर चले गए। तो नौकरियाँ कौन देगा, लोग देश से बाहर भाग रहे हैं। जो व्यापारी हैं, छोटे-छोटे दुकानदार हैं, कॉरपोरेट सेक्टर, वो सब परेशान घूम रहे हैं। जो इनकी योजनाएं लागू हो रही हैं, वो सही नहीं हैं, सब परेशान हैं, तो नौकरी देगा कौन, सरकारी सेक्टर में नौकरी नहीं है, नई नौकरियाँ बनाने की योजना नहीं हैं। तो ये सारी समस्याएं हैं जो मिलकर हल करनी चाहिएँ। इसके लिए हम तैयार हैं। नौकरियों की समस्या हमेशा रही। नौकरी देने में हमारा जो प्रतिशत था वो सबसे ज्यादा था, ये सबसे बडी बात है।

इसी संदर्भ में एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि जो राहुल गाँधी जी ने बोला है उसकी आपको तारीफ करनी चाहिए। उन्होंने जनता जनार्दन को कहा कि हमारे अंदर शायद अहंकार आ गया था, उन्होंने एक गलती को स्वीकार किया है। नौकरी की समस्या वास्तव में खत्म नहीं हुई है। उनका कहने का अर्थ ये है कि हम भी समस्या से जूझ रहे थे, हम भी पूरी तरह से नौकरियाँ नहीं दे पाए, लेकिन जो हमारा नौकरी देने का अनुपात था, वो सबसे ज्यादा था। इन्होंने तो 2 करोड नौकरी प्रति वर्ष देने का वायदा किया था, ये तो कुछ लाख ही दे पा रहे हैं। वो भी ज्यादातर प्राईवेट सेक्टर में दे रहे हैं, तो ये बहुत बड़ी समस्या है।

एक अन्य प्रश्न पर कि श्री राहुल गाँधी जी ने कहा है कि केन्द्रीयकरण हो रहा है आज, क्या कहेंगे, श्री शुक्ला ने कहा कि उनका कहने का मतलब ये है कि जो सैंट्रलाईजेशन ऑफ पॉवर होता है, सरकार में वो ठीक नहीं होता, जैसे आज की सरकार में, एक तरह से सार्थक टिप्पणी की, आज की सरकार में पॉवर एक दम सैंट्रलाईजेशन 2 व्यक्तियों के बीच में है। 

गुजरात चुनाव के बारे में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि गुजरात में जो चुनाव होगा, वो कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगा और जो है उसमें चुनाव जब घोषित होंगे, तब पार्टी बताएगी किसका साथ लेना है, लेकिन मुख्य चुनाव कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। अब वघेला साहब पार्टी छोड़ कर चले गए, अब तीसरी पार्टी बनाकर वोट काटने की बात होती है, आप समझदार हैं, समझदार को इशारा ही काफी होता है। हमने उनको मंत्री बनाया, सारे पद दिए। हमने कब उनको पद से बाहर रखा, और क्या देती पार्टी उनको, आप ही सुझाव दीजिए।

अमित शाह जी के दिए बयान पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि हमारे यहाँ कोई मंत्री अपने आपको प्रधानमंत्री नहीं समझता था। हमारे यहाँ सब मंत्री और नेता प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी का सम्मान करते थे और उनके बताए निर्देशों पर काम करते थे। कोई कुछ भी कहता रहे और यह सच है कि इनके जो मंत्री हैं वो निश्चित रुप से भयभीत रहते हैं, डर रहता है, इसलिए ऐसा कह रहे होंगे। जहाँ तक भ्रष्टाचार का सवाल पूछा, तो आपको पता है कि संसद में चाहे व्यापम घोटाला हो, छत्तीसगढ़ का घोटाला है, कितना उठाया गया था इनको, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई।

एक प्रश्न पर कि कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने फटकार लगा कर ममता बेनर्जी से पूछा है कि क्यों दो समुदायों के लोग एक साथ त्यौहार नहीं मना सकते हैं, श्री शुक्ला ने कहा कि कोर्ट की टिप्पणी पर मैं कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं। कोर्ट के मामले में टिप्पणी करना सही नहीं है।

महेन्द्र सिंह धोनी पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री शुक्ला ने कहा कि धोनी की जो प्रतिभा है, योगदान है, रिकोर्ड है, वो अपने आपमें अतुलनिय है, इस दृष्टि से उनको पदम भूषण पुरस्कार दिया जाता है, तो ये अच्छा है, एक उचित व्यक्ति को दिया जा रहा है। उनका योगदान भारत को जिताने में रहा है, संकटकालीन स्थिति में जिस तरह से उन्होंने मैच जिताए हैं और आज भी उनमें वो क्षमता है, आज भी वो फिट हैं और मैच जिताते हैं और उनके योगदान को देखते हुए ये एकदम सही फैसला है।

On the reaction of the Congress Party that Shri M.S. Dhoni is being considered for being conferred Padma Bhushan Award; Shri Shukla said he is a very deserving player to get the Padma Bhushan Award. His contribution to India cricket is immense. A plethora of records have been created by him and he has still got a lot of cricket left in him. Physically also, he is fit and he is still a match winning player. So, I feel the recommendation is justified and appropriate and he also deserves to be given the Padma Bhushan Award. 


समाचार संक्षेप में
> केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इग्‍नू, मुंबई विश्‍वविद्यालय और भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद को विदेशों से चंदा प्राप्‍त करने के लाइसेंस बनाए रखने के लिए अब आखिरी अवसर दिया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि अगर ये संस्‍थान जुर्माना भरने के बाद अपनी आय और खर्च के ब्‍यौरे 18 अक्‍टूबर तक सरकार को देंगे तो वे विदेशों से चंदे के नियमन से संबंधित कानून एफ सी आर ए के तहत अपना पंजीकरण बनाए रख सकते हैं।
>  उच्‍चतम न्‍यायालय ने सिर्फ वरिष्‍ठ वकीलों को ही मामलों को बारी से पहले सूचीबद्ध कराने और उनकी सुनवाई के लिए अनुमति देने की पुरानी व्‍यवस्‍था आज से समाप्‍त कर दी है। मुख्‍य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने स्‍पष्‍ट किया कि जिन अधिवक्‍ताओं के नाम रिकॉर्ड में शामिल होंगे केवल उन्‍हें ही मामलों की बारी से पहले सुनवाई कराने का अधिकार होगा।
>  पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय ने रायन इंटरनेशनल स्‍कूल के तीन न्‍यासियों की अग्रिम जमानत की अर्जी पर हरियाणा सरकार को नोटिस भेजा है। हालांकि न्‍यायालय ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को होगी।  बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने भी 14 सितम्‍बर को अग्रिम जमानत की अर्जियां खारिज कर दी थी।
>  असम में, सुरक्षाबलों ने पश्चिमी कार्बी आंगलोंग जिले में हेनीट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल के पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सेना और पुलिस के संयुक्‍त दल ने दो दिन पहले तलाशी अभियान शुरू किया था। सुरक्षाबलों ने छिपे हुए उग्रवादियों के ठिकाने का पता लगाकर वहां से बड़ी मात्रा में राइफल और हथियार बरामद किए हैं।
>   जन मुक्ति मोर्चा का शिष्‍टमंडल केन्‍द्रीय मंत्री एस एस अहलूवालिया के नेतृत्‍व में कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिला और गोरखालैंड मुद्दे के समाधान के लिए त्रिपक्षीय वार्ता की मांग की। और त्रिपक्षीय वार्ता में केंद्र, पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को शामिल किया जाना चाहिए। पांच सदस्‍यों के शिष्‍टमंडल ने इस संकट के समाधान के लिए केंद्र के हस्‍तक्षेप की भी मांग की। 
> राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शिक्षा का मूल उद्देश्‍य उत्‍कृष्‍ट व्‍यक्ति तैयार करना है। यही संपूर्ण मानवता के लिए महान सेवा भी है। नई दिल्‍ली के जीज़स एंड मेरी कॉलेज के स्‍वर्ण जयंती समारोह में राष्‍ट्रपति ने कहा कि ईसाई समुदाय ने उत्‍कृष्‍ट शैक्षिक सेवाएं देने में सराहनीय भूमिका अदा की है। उन्‍होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वे समाज के उपेक्षित वर्ग की भलाई के लिए अपने ज्ञान का इस्‍तेमाल करें।
>
पंजाब के संगरूर जिले में कल पटाखे के एक गोदाम में हुए तेज धमाके से पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस धमाके से अठारह लोग घायल भी हुए हैं।
> उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि सबका साथ सबका विकास का सपना तब तक अधूरा है जब तक विकास का लाभ हर एक तक नहीं पहुंचता। नई दिल्‍ली में आज राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति, जनजाति हब की बैठक में बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र के विकास के लिए सरकार कई स्‍तर पर काम कर रही है। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, जुआल ओरम, गिरिराज सिंह और शिवप्रताप शुक्‍ल ही मौजूद रहे।
>  कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है बेरोजगारी की वजह से तकलीफ झेलने के बावजूद दुनिया में आज श्री नरेन्‍द्र मोदी और श्री डोनल्‍ड ट्रंप जैसे नेता चुने जा रहे हैं। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भारत की प्रमुख समस्‍याओं को हल करने के लिए पर्याप्‍त काम नहीं कर रहे हैं। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष दो सप्‍ताह के दौरे पर अमरीका गए हुए हैं।
> सार्वजनिक स्थानों पर दशहरे के लिए बनाए जा रहे रावण के पुतलों को नष्ट करने और उन्हें जब्त करने पर दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है। दिल्‍ली सरकार ने पुतले बनाने की गतिवधि को सरकारी जमीन पर अतिक्रमण बताया है।

 


खबरी दुनिया
 


---''
देश की आर्थिक स्थिति पर वित्तमंत्री अरुण जेटली की बैठक अखबारों की अहम खबर है। नव भारत टाइम्स का कहना है कि सुस्त इकॉनमी पर सरकार में चिन्ता, आर्थिक वृद्धिदर घटी, तीन साल में सबसे कम पाँच दशमलव सात प्रतिशत हुई। राजस्थान पत्रिका भारतीय स्टेट बैंक के हवाले से लिखता है- तकनीकी नहीं वास्तविक है आर्थिक सुस्ती।''---
 

---'' रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर जनसत्ता ने वित्तमंत्री जेटली के हवाले से लिखा है- सुरक्षा पर फैसला हमारा हक। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- सरकार ने रोहिंग्या शरणार्थियों को रोकने के लिए सीमाएं सील की। मणिपुर और मिजोरम में म्यांमा की सीमा से दो हजार लोगों के घुसने की आशंका। उधर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-रोहिंग्या मसले पर म्यांमा की नेता आंग सांग सू-ची ने तोड़ी चुप्पी- देश की सुरक्षा से समझौता नहीं। वीर अर्जुन लिखता है- रोहिंग्या आतंकी हमलों में शामिल।''--- 
 

---'' अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहले सम्बोधन पर दैनिक जागरण का शीर्षक है - इस्लामी आतंक का करेंगे खात्मा। आतंकवादियों को पनाह और वित्तीय मदद देने वाले देश होंगे बेनकाब। भारत ने कहा पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के परमाणु रिश्तों की हो जांच।''--- 
 

---'' जनसत्ता लिखता है - दूरसंचार नियामक- ट्राई के नये कदम से घट सकती है कॉल दरें। इंटर कनेक्शन उपयोग शुल्क चौदह पैसे से घटा कर छह पैसे किया गया।''--- 
 

---'' दैनिक जागरण की बड़ी खबर है- बिल्डर से उगाही मामले में नेताओं से भी जुड़ रहे डी-कम्पनी के तार, अदालत ने दाऊद के भाई कासकर को आठ दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा।''---  
 

---'' हिन्दुस्तान की सुर्खी है - देसी हथियारों में आधे से ज्यादा विदेशी पुर्जे, सरकार उच्च रक्षा सामग्री में विदेशी कल पुर्जों की हिस्सेदारी बीस प्रतिशत से नीचे लाने की कर रही तैयारी।''--- 
 

---'' राष्ट्रीय सहारा का कहना है- त्योहारों पर घर जाने का बड़ा इंतजाम। रेलवे देशभर मे चलाएगा चार हजार विशेष रेलगाड़ियां। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष दो सौ ट्रेने बढ़ाई गई। टिकट बुकिंग में डिजिटीकरण प्रभावी नहीं, 50 फीसदी से अधिक आरक्षित टिकट नकद में ही बुक होते हैं।''-- 
 

राजस्थान समाचार विशेष  


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समस्त सेवाएं,अत्यावश्यक सेवा घोषित
जयपुर,   राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समस्त सेवाओं, कार्यालयों एवं उससे सम्बंधित समस्त सेवाआें को 17 सितम्बर से आगामी तीन माह तक अत्यावश्यक सेवा घोषित किया है। चिकित्सकों द्वारा सामूहिक अवकाश एवं हड़ताल से जन सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने और जन समुदाय को होने वाली भारी कठिनाई को देखते हुए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है। 


गृह मंत्री ने पाक विस्थापित हिन्दु नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदान की 
जयपुर,    गृह मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने बुधवार को दो पाकिस्तानी विस्थापित हिन्दु नागरिकों को भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र जारी किया । इस अवसर पर गृह मंत्री आश्वासन दिया कि सभी पात्र पाक विस्थापितों को राज्य सरकार द्वारा भारतीय नागरिकता प्रदान करने में त्वरित कार्यवाही की जायेगी। भारतीय नागरिकता प्राप्त करने वालाें में उदयपुर निवासी श्रीमती सिंधिया पत्नी श्री भानुप्रताप एवं अजमेर निवासी श्रीमती अनमोल लखवानी पत्नी श्री दिनेश केवलरमानी है। दोनों के परिवारजनों ने सरकार के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव, गृह श्री दीपक उप्रेती, गृह सचिव श्री मनीष चौहान, संयुक्त शासन सचिव श्री चेतन देवड़ा, विधायक श्री ज्ञानदेव आहुजा, वरिष्ठ उप शासन सचिव श्री सौभाग प्रसाद जसोरिया एवं निमित्तेकम सस्था के अध्यक्ष श्री जय आहुजा उपस्थित थे। 


लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए 12 अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के शिविर आयोजित होंगे
जयपुर,    राज्य सरकार ने अपर जिला न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के तीव्र निस्तारण के लिए 12 अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के शिविर आयोजित करने का निर्णय लिया है। इनमें अजमेर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, हनुमानगढ़, नागौर, सिरोही तथा टोंक जिले में 12 स्थानों पर अपर जिला न्यायाधीश न्यायालयों के तीन दिवसीय शिविर न्यायालय में प्रत्येक माह के एकान्तर में आयोजित किए जाएंगे। इन अपर जिला न्यायाधीश न्यायालय शिविरों में अजमेर जिले के नसीराबाद में, लक्ष्मणगढ़ का कैम्प कठूमर में एवं छबड़ा (बारां) का कैम्प अटरू में आयोजित होगा। इसी प्रकार भरतपुर का कैम्प कुम्हेर, बयाना (भरतपुर) का कैम्प वैर में लगाया जाएगा।  भीलवाड़ा जिले का शिविर न्यायालय माण्डलगढ़, शाहपुरा (भीलवाड़ा) का कैम्प जहाजपुर में आयोजित होगा। बूंदी जिले का कैम्प केशोरायपाटन, नोहर (हनुमानगढ़) का कैम्प रावतसर में लगाया जाएगा। परबतसर (मेड़ता) का कैम्प मकराना, आबूरोड (सिरोही) का कैम्प, पिण्डवाड़ा एवं टोंक जिले का कैम्प देवली में आयोजित किया जाएगा।  हाल ही में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने इन शिविरों के प्रस्ताव को जनहित में अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इन शिविरों के माध्यम से सम्बन्धित क्षेत्रों में लम्बित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण होगा और आमजन को राहत मिलेगी। 
 

खेल-जगत 
जापान ओपन सूपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता में के श्रीकांत, एचएस प्रणय और समीर वर्मा का पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में प्रवेश।भारत की सायना नेहवाल ने जापान ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला सिंगल्‍स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।  पहले दौर में उन्‍होंरे पोर्नपवीचोंचुवोंग को लगातार सेटों में 21-17, 21-9 से हरा दिया। किदाम्‍बी श्रीकांत ने चीन के तियान होवेई को हराकर पुरूष सिंगल्‍स के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।  भारत के एच.एस.प्रणॅय भी दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने एंडर्स एंटोनसेन को हराया। भारत के ही समीर वर्मा भी दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्‍होंने पहले राउंड में कोसित फेदप्रदब को लगातार सेटों में हरा दिया। 
मिक्‍सड डबल्‍स में सात्विकसाईंराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्‍पा मिक्‍सड डबल्‍स के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। लेकिन सौरभ वर्मा और बी. साईं प्रणीत हारकर पहले दौर में ही बाहर हो गये हैं।
पुरूष डबल्‍स में भारत के मनु अत्री और सुमित रेड्डी भी पहले राउंड में बाहर हो गये हैं।
महिला डबल्‍स में भारत की अश्‍विनी पोनप्‍पा और एन. सिक्‍कीरेड्डी कोरियाई जोड़ी से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।  

 

21 सितम्बर, 2017