तीन तलाक़ पर अध्यादेश को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में तीन तलाक को दंडनीय अपराध बनाने के लिए अध्यादेश को मिली मंजूरी, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा वोट बैंक की राजनीति के कारण राज्यसभा में लंबित विधेयक को पास कराने में नहीं किया सहयोग.मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए केंद्र सरकार तीन तलाक पर अध्यादेश लेकर आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में तीन तलाक अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल के संसद से पास न होने का ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रस ने वोट बैंक की राजनीति के कारण इसे राज्यसभा से पास नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में इस पर रोक नहीं लग पाई है जबकि कई मुस्लिम देशों में तीन तलाक बैन है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुस्लिम महिलाएं इससे परेशान हैं। उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय ने तीन तलाक को रद्द कर दिया था और केंद्र सरकार को इस पर छह महीने के भीतर बिल बनाने को कहा था। तीन तलाक अध्यादेश के मसौदे में अहम संशोधन भी किए गए हैं। जिसमें महिला के खून के रिश्ते का व्यक्ति भी शिकायत कर सकता है। इसमें पत्नी की पहल पर समझौता और मजिस्ट्रेट के उचित शर्तों के साथ मंजूरी दिए जाने का प्रावधान किया गया है। मजिस्ट्रेट पत्नी के आरोपों की सुनवाई के बाद इस मामले में बेल दे सकते हैं। तीन तलाक मामले में पत्नी और बच्चों को गुजारा भत्ता देने का आदेश मजिस्ट्रेट द्वारा किया जा सकता है और छोटे बच्चों को मां के पास रहने का अधिकार होगा। तीन तलाक के मामले में तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

 

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ की द्विपक्षीय मुलाकात, दोनों देशों के बीच 1 अरब डॉलर से ज्यादा का व्यापार होने पर नेताओं ने संतोष किया व्यक्त, प्रधानमंत्री ने अफगान नेतृत्व, अफगान आधारित और अफगान के नियंत्रण वाली शांति प्रक्रिया को समर्थन दिए जाने की बात को दोहराया।अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर बुद्धवार को भारत के अपने एक दिन के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की तो दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मसलों के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर व्यापक बातचीत की.संपर्क बढ़ाने के साथ साथ अफ़ग़ानिस्तान में ढाँचागत परियोजनाओं, मानव संसाधन विकास योजनाओं और क्षमता विकास योजनाओं के लिए सहयोग और बढ़ाने पर भी भारत ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.नयी विकास साझेदारी के तहत सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत और अफगानिस्तान ने मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है...बुद्धवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की हैदराबाद हाऊस में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की तो दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मसलों के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर व्यापक बातचीत की.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के समूह से मुलाकात में बच्चों के शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास में पोषण के महत्व पर दिया बल, कहा जागरूकता बढ़ाने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम, कार्यकर्ताओं ने सरकार के हाल के फैसले के प्रति जताया आभार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 100 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के समूह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा अभी हाल ही में घोषित मानदेय और अन्य प्रोत्साहनों के लिए धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी हिस्सों से आए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के अभिवादन को स्वीकार किया और अपनी खुशी ज़ाहिर की। प्रधानमंत्री ने बच्चों को कुपोषण से बचाने और में पोषण की अहमियत पर ज़ोर दिया। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोषण माह का जिक्र करते हुए कहा कि इस अभियान के दौरान बनाई गई गति धीमी नहीं पड़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि पोषण के लिए निरंतर ध्यान और अच्छी आदतों के विकास की आवश्यकता होती है। ऐसे में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम हो जाती है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया कि लाभार्थियों को पोषण सहायता उपलब्ध हो। उन्होने कहा कि बच्चों के बीच आंगनवाड़ी सेविकाओं की पहुंच ज़्यादा है ऐसे में जागरूकता बढ़ाने में उनकी अहम भूमिका है।

 

अमेरिका को चीन का करारा जवाब

चीन ने अमेरिका के नए आयात शुल्क लगाने की घोषणा का दिया करारा जवाब, 60 अरब डॉलर के अमेरिकी सामान पर लगाया शुल्क अमेरिका ने चीन से अपने यहां आयात किए जाने वाले और 200 अरब डॉलर के माल पर आयात पर ऊंचा शुल्क लगाने की घोषणा की है। इस पर चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 60 अरब के अरब डॉलर के अमेरिकी सामान पर शुल्क लगा दिया है । इस घटना क्रम से विश्व की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध और गहराने का खतरा पैदा हो गया है। अमेरिका इससे पहले दो बार में कुल मिलाकर 50 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा चुका है और चीन ने भी उसके जवाब में चुनिंदा अमेरिकी वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाया है। चीन ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन के ताजा कदम से दोनों देशों के बीच आगे की बातचीत को लेकर नई अनिश्चितता पैदा हुईं हैं। अमेरिका ने चीन पर व्यापार में अनुचित व्यवहार की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि चीन इन नीतियों को बदलने का इच्छुक नहीं दिखता। अमेरिका के इस कदम के जवाब में चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि वह नये शुल्क के खिलाफ उसी तरह के उपाय करने को मजबूर है।

 

रोमानिया दौरे पर बुखारेस्ट पहुंचे उपराष्ट्रपति

तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज रोमानिया के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति भारत और रोमानिया व्यापार मंच की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। इससे पहले बुखारेस्ट पहुंचने पर उपराष्ट्रपति का रोमानियाई उपप्रधानमंत्री एना बिरचैल ने गर्मजोशी से स्वागत किया।उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के अंतिम चरण में कल शाम रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट पहुंचे। श्री नायडू रोमानिया की संसद के अध्यक्ष कैलिन पोपेस्क्यू टारिसिएनू के साथ शिष्टमंडल स्तर की बातचीत करेंगे। वे दोनों देशों के बीच सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने के दौरान मौजूद रहेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री वेंकैया नायडू रोमानिया के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और चेंबर ऑफ डिप्टीज के अध्यक्ष के साथ भी बातचीत करेंगे।उपराष्ट्रपति रोमानिया के संसद भवन भी जाएंगे और वहां सीनेट के सदस्यों को संबोधित करेंगे। श्री नायडू का इंडिया-रोमानिया बिजनेस फोरम को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। अपनी यात्रा के अंतिम दिन वे रोमानिया में भारतीय प्रवासियों से संवाद करेंगे। उपराष्ट्रपति की यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के 70 साल पूरे कर रहे हैं। यह यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, आर्थिक, व्यापारिक तथा राजनीतिक संबंधों को और मजबूती देने का एक बेहतरीन अवसर है।

 

दिल्‍ली-मुम्‍बई में कई ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय के छापे
प्रवर्तन निदेशालय ने दुबई से जुड़े सात सौ करोड़ रुपये के हवाला रैकेट में दिल्‍ली और मुम्‍बई में कई ठिकानों पर छापे मारे हैं। निदेशालय ने कहा है कि ये छापे दुबई स्थित हवाला कारोबारी पंकज कपूर के व्‍यवसायों और कथित गैर-कानूनी वित्‍तीय लेन-देन से जुड़े हैं। पंकज कपूर के खिलाफ तीन हज़ार सात सौ करोड़ रुपये के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय की छानबीन भी चल रही है। आरंभिक जांच से स्‍पष्‍ट हुआ है कि कपूर की एक भारतीय कंपनी से हवाला के ज़रिए ये कारोबार चलाए जा रहे थे।निदेशालय ने कहा है कि इस सिलसिले में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट और एक सीमा शुल्‍क एजेंट के कार्यालयों की भी तलाशी ली जा रही है। इन्‍होंने कथित रूप से फर्जी कंपनियां खोलने, खातों के प्रबंधन और आयात संबंधी दस्‍तावेज़ दाखिल करने में पंकज कपूर की मदद की थी। कपूर ने भारत में ली गई नकद धनराशि विदेशों तक पहुंचाने के लिए पचास से अधिक कंपनियों का इस्‍तेमाल किया। छापों के दौरान उनत्‍तीस लाख उन्‍नीस हज़ार रुपये नकद, हवाला लेन-देन से जुड़े कई आपत्तिजनक दस्‍तावेज़ और एक सौ पचास से अधिक फर्जी कंपनियों की मुहर बरामद की गईं।

 

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे का बिचौलिया भारत प्रत्यर्पित होगा

यूएई की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल के भारत प्रत्यर्पण की दी अनुमति, 3600 करोड़ रुपये की VVIP chopper खरीद के इस सौदे को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते 2014 में किया गया था रद्द अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर ख़रीद मामले की जांच में भारतीय प्रयासों को बड़ी सफलता मिली है। दुबई की एक अदालत ने घोटाले में भारत में वांछित ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया है। क्रिश्चियन मिशेल पर आरोप है कि उसने वीवीआपी हेलिकॉप्टर घोटाले में बिचौलिए की भूमिका निभाई थी, और भारत में कई लोगों को घूस की रकम दी थी। भारतीय वायुसेना ने फरवरी 2010 में इटली की कंपनी अगस्ता से 3600 करोड़ में 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों का सौदा किया था। जब ये सौदा किया गया तब केंद्र में डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए की सरकार थी।

 

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने तनाव कम करने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु रहित बनाने और सैनिक तनाव कम करने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। समझौते पर उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए-इन ने प्‍योंगयोंग में हस्‍ताक्षर किए। श्री मून ने बताया कि श्री किम मिसाइल ईंजन परीक्षण स्‍थल और मिसाइल प्रक्षेपण केंद्र हमेशा के लिए बंद करने पर सहमत हो गए हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि यह कार्रवाई संबंद्ध देशों के विशेषज्ञों की निगरानी में की जायेगी जो पुष्टि करेंगे कि यह केंद्र बंद हो गया है। उत्‍तर कोरिया के नेता ने कहा कि अगर अमरीका भी अनुकूल कार्रवाई करता है तो उनकी सरकार योंगब्‍योन में देश के सबसे बड़े परमाणु प्रतिष्‍ठान को समाप्‍त करने को तैयार है। श्री किम ने सोल जाने का भी संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। कोरियाई युद्ध के बाद उत्‍तर कोरिया के किसी भी शीर्ष नेता की दक्षिण कोरिया की यह पहली यात्रा होगी।

 

समाचार सॆक्षेप में


*
 कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं के शिष्‍टमंडल ने राफेल विमान सौदे के सिलसिले में आज नियंत्रक और महालेखा परीक्षक-सीएजी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। पार्टी नेता आनंद शर्मा ने बैठक के बाद बताया कि सीएजी से राफेल लड़ाकू विमान के सौदे की कथित अनियमितताओं की रिपोर्ट तैयार करने का अनुरोध किया गया है।
 

* गुजरात में सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने विपक्षी कांग्रेस की ओर से विधानसभा में पेश अविश्‍वास प्रस्‍ताव के सिलसिले में अपने विधायकों को सदन में मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस विधायक शैलेश परमार ने विजय रूपाणी सरकार के प्रति अविश्‍वास प्रस्‍ताव का नोटिस दिया। इस पर आज चर्चा होने की संभावना है।

* पंजाब में आज जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। जिला परिषद चुनाव के लिए 855 और पंचायत समितियों के लिए 6 हजार 28 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। मतदान के लिए 50 हजार पुलिसकर्मी और 35 चुनाव प्रेक्षक ड्यूटी पर लगाये गये हैं।

* फिलिपींस में आए समुद्री तूफान मांगखुट से मरने वालों की संख्‍या 81 हो गयी है। अधिकारियों ने आज कहा कि इटोगॉन शहर में बड़ी संख्‍या में भूस्‍खलन की घटनाओं के बाद कई शव मिले हैं। यहां मलबे में कई और लोगों के दबे होने की आशंका है।

* चीन और अमरीका के बीच व्‍यापार क्षेत्र में तनातनी कल उस समय और तेज हो गई जब चीन ने 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगाने का फैसला किया। इससे पहले अमरीका सरकार ने दो खरब डॉलर मूल्‍य के चीन के उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगाया था। दुनिया की इन दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच व्‍यापार से जुड़ा विवाद बढ़ता जा रहा है।

* अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों से मिले सकारात्‍मक संकेतों के बीच आज बम्‍बई शेयर बाजार का सेन्‍सेक्‍स और नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी मामूली बढ़त बनाए हुए हैं। अब से कुछ देर पहले सेन्‍सेक्‍स 51 अंक बढ़कर 37 हजार 441 पर था। निफ्टी भी 16 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 294 पर था।
उधर मुद्रा बाजार में आज शुरुआती कारोबार में रुपया 26 पैसे मजबूत हुआ और दोपहर बाद एक डालर 72 रुपये 71 पैसे का बिक रहा था।

* एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत का आज अपने दूसरे मैच में पाकिस्‍तान से मुकाबला होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम साढ़े चार बजे से प्रसारित होगा।

* दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त अमूल्‍य पटनायक ने आज राष्‍ट्रीय राजधानी में स्‍कूल सड़क सुरक्षा अभियान के तीसरे चरण की शुरूआत की। इस अभियान का उद्देश्‍य विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के तौर तरीकों की जानकारी देना और समाज में इसके बारे में जागरूकता फैलाना है।
 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


कुछ अखबारों की बड़ी सुर्खी है-काशी को विकास परियोजनाओं की सौगात। जनसत्‍ता ने प्रधानमंत्री के वक्‍तव्‍य को शीर्षक बनाते हुए लिखा है- वाराणसी बनेगा पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने विश्‍व स्‍तरीय बुनियादी ढांचा बनाने के प्रधानमंत्री के प्रयासों की खबर के साथ लिखा है- स्‍टार्टअप को भी नई ऊर्जा।

देशबंधु में राफेल सौदे पर कांग्रेस और भाजपा के आमने सामने होने की खबर पहली सुर्खी बनी है। राष्‍ट्रीय सहारा ने यूपीए के सवालों पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन के पलटवार तथा आरोपों को सिरे से खारिज करने की खबर सुर्खियों में दी है।

अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर मामले में भारत को मिली बड़ी कामयाबी की खबर के साथ प्रमुख अखबारों ने लिखा है- बिचौलियों के प्रत्‍यर्पण के सात आदेश दिये, दुबई की अदालत ने।

नवभारत टाइम्‍स ने करतारपुर गलियारे पर सियासत तेज होने को अहमियत दी है।


राजस्‍थान पत्रिका, अमर उजाला और दैनिक जागरण ने राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ की व्‍याख्‍यान माला में संघ प्रमुख के इस बयान को सुर्खी बनाया है कि मुस्लिम के बिना हिन्‍दुत्‍व नहीं। संघ में हर धर्म और मत के अनुयायी को बराबर मानने की भावना।

 

20/09/2018

 

  काशी "पूर्वी भारत का गेटवे": पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र को 557 करोड़ रूपये की परियोजनाओं की दी सौगात, कहा, काशी को पूर्वी भारत का गेटवे के रूप में विकसित करने का किया जा रहा है प्रयास, पीएम ने पिछली सरकारों पर बोला हमला, कहा, काशी को बाबा भोले के भरोसे, अपने हाल पर छोड़ दिया गया था.वाराणसी के दौरे के दूसरे और अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 550 करोड़ रूपये से अधिक लागत की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिन परियोजनाओं का उद्धाटन किया उनमें पुरानी काशी के लिए एकीकृत बिजली विकास योजना और काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अटल इंक्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ शामिल है।प्रधानमंत्री काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में क्षेत्रीय नेत्र विज्ञान केंद्र का भी शिलान्यास किया। बीएचयू में कई योजनाओं के शिलान्यास के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम काशी में जो भी बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं, वह उसकी परंपराओं को संजोते हुए और पौराणिकता को बचाते हुए किया जा रहा है।

 

सरकार के कामकाज को नहीं प्रभावित करता संघ : भागवत

आएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा संघ सरकार के कामकाज को प्रभावित करने के लिए नहीं करता है कोई काम, न ही अलग शक्ति केंद्र में करता है विश्वास, 'भविष्य का भारत- आरएसएस की दृष्टि' संवाद कार्यक्रम के दूसरे दिन संघ प्रमुख ने कहा, राष्ट्र निर्माण के लिए महिलाओं की समाज में बराबर भागीदारी जरूरी.संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि संघ ने स्वयं तय किया है कि वे रोजमर्रा की राजनीति में हस्तक्षेप नहीं करेगा उन्होंने कहा कि देश पर कौन राज करे ये जनता को तय करना है। उन्होंने कहा कि संघ का राजनीति से परहेज है लेकिन घुसपैठियों पर न बोलें ऐसा नहीं हो सकता है। मोहन भागवत ने यह भी कहा कि कई मामलों में हम देखते हैं कि महिलाएं पुरूषों की तुलना में बेहतर काम करती हैं। इसलिए उनको सिर्फ सबल बनाने की जरूरत है। महिला और पुरूष दोनों बराबर हैं। सहभागी होना राष्ट्रनिर्माण के लिए जरूरी है।इससे पहले सोमवार को दिल्ली में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संघ के बारे में विस्तार से दुनिया के सामने बात रखी. संघ प्रमुख ने संघ की स्थापना के उद्देश्य से लेकर उसके काम करने के तरीके और उसके राष्ट्र निर्माण के विचार को सबके साथ साझा किया. मोहन भागवत ने संघ के बारे में कई प्रकार के हो रहे दुष्प्रचार पर भी समाज के सामने स्थिति स्पष्ट की. उन्होंने कहा कि देश में भले ही विचार और मूल्य अलग-अलग हों लेकिन सबकी उत्पति और परिणति एक है.

 

राफेल सौदे पर कांग्रेस के आरोपों पर रक्षा मंत्री का पलटवार

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल सौदे पर कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, डील से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बाहर होने को लेकर कांग्रेस की यूपीए सरकार को ठहराया जिम्मेदार, कहा, पिछली सरकार ने ऑफसेट के लिए प्राइवेट या सरकारी किसी भी कंपनी के साथ जा सकने का बनाया था नियम।राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर कांग्रेस द्दारा लगाये गये आरोपो को सरकार ने एक बार फिर सिरे से खारिज किया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि कांग्रेस यूपीए के समय में 'न हो सके सौदे' से एनडीए के 'सौदे' की तुलना कर रही है जो किसी भी तरह से ठीक नही है।निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच 2015 में राफेल सौदे को करने के लिये सैधान्तिक तौर पर बात हुई थी और सितम्बर 2016 में जाकर करीब डेढ साल तक चली बातचीत के बाद ये सौदा तय हुआ। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के स्तर पर सौदे के डिटेल्स डिस्कस करने का कांग्रेस का आरोप निराधार है।रक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया कि विमान खरीद के साथ होने बाले ऑफसेट सौदे के नियम कांग्रेस की यूपीए सरकार के समय में ही बने थे जिसके तहत विमान बेचने बाली कंपनी भारत की निजी या सरकारी कंपनी को इसके लिये चुन सकती है। वर्तमान सरकार ने भी सिर्फ उस नियम का पालन किया है।

 

भारत-बांग्लादेश के बीच दो परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दो परियोजनाओं का किया उद्घाटन, प्रधानमंत्री ने कहा बांग्लादेश एक परिवार की तरह। पीएम मोदी की पड़ोसी पहले की नीति एक बार फिर से आज चरितार्थ होती नज़र आई जब प्रधानमंत्री मोदी ने बाग्लादेश की पीएम के साथ मिलकर 2 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।बीते 10 दिनों में पीएम 5 परियोजनाओं की शुरूआत कर चुके है जो न सिर्फ दोनो देशो के बढ़ते संबंधो के गवाह है बल्कि एक दूसरे के प्रति बढ़ते भरोसे को भी दर्शाते है। इनमें पहली परियोजना भारत-बांग्लादेश के बीच बनने वाली महत्वकांक्षी हाई स्पीड डीज़ल सप्लाई पाइपलाइन रही। दोनों ही प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से ढाका-टोंगी सेक्शन पर तीसरी और चौथी लाइन का भी शिलान्यास किया। इसके अलावा टोंगी-जयदेवपुर सेक्शन का दोहरीकरण भी इसी परियोजना में शामिल है। गौरतलब है कि भारत बांग्लादेश में कुल 17 रेलवे प्रोजेक्ट के लिए सहयोग दे रहा है। इनमें से कुल 9 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं।

 

मुख्य सचिव मारपीट मामले में केजरीवाल, सिसोदिया को समन

इस मामले में अन्य 11 विधायकों को भी कोर्ट का समन, कोर्ट ने सभी आरोपियों को 25 अक्टूबर को पेश होने को कहामुख्य सचिव से मुख्यमंत्री आवास पर हुई मारपीट के मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और 11 अन्य पार्टी विधायकों के खिलाफ समन भेजा है। अदालत ने इन सभी को 25 अक्टूबर को अगली सुनवाई में पेश होने का आदेश दिया है। इस मामले में विधायक अमानतुल्लाह खान, प्रकाश जरवार, अरविन्द केजरीवाल, मनीष शिशोदिया, राजेश ऋषि, नितिन त्यागी, प्रवीण कुमार, अजय दूत, संजीव झा, ऋतू राज, राजेश गुप्ता, मदन लाल, दिनेश मोहनिया को आरोपी बनाया गया है। गौरतलब है कि यह घटना 19 फरवरी 2018 की है, जब केजरीवाल के आवास पर बैठक के दौरान मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ कथित रूप से हाथापाई की गई थी।

 

भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रतिबद्ध

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, भारत साल 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रतिबद्ध। उपराष्ट्रपति ने माल्टा में भारत-माल्टा बिज़नेस फोरम की बैठक को किया संबोधित।माल्टा की अपनी यात्रा के दूसरे दिन कल उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने माटा के राष्ट्रपति मैरी लोउस कोलेरियो प्रैका के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों देशो के बीच समुद्री सुरक्षा,पर्यटन और विदेश सेवा संस्था व माल्टा विश्वविद्यालय के कूटनीतिक अध्ययन की भूमध्य एकेडमी को लेकर सहयोग समेत तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये गए। इससे पहले उपराष्ट्रपति ने कल भारत, माल्टा व्यापारिक मंच के प्रारम्भिक सत्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कारोबारियों से भारत में निवेश का आह्वान किया और कहा कि नई सरकार के प्रयासों से भारत अब निवेश के लिए एक बेहतर स्थान बन चुका है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर लगाया 10 फीसदी शुल्क

विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वार हुआ और तेज़। अमेरिका ने 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत वाले चीनी उत्पादों पर लगाया 10 फीसदी टैरिफ। नए कर 24 सितंबर से होंगे लागू।अमरीका ने करीब 200 बिलियन डॉलर की कीमत के चीनी उत्पादों पर नया आयात शुल्क लगा दिया है। अमेरिका के इस कदम से दोनों देशों के बीच व्यापारिक तनाव के तेज होने की आशंका है। अमरीका की तरफ से बढ़ाए गए आयात कर करीब पांच हजार से ज्यादा उत्पादों पर लागू होंगे, जोकि अभी तक अमरीका द्वारा एक साथ बढ़ाया गया सबसे बड़ा शुल्क होगा। बढ़ाए गए आयात कर में हैंडबैग्स, चावल और कपड़े शामिल हैं लेकिन अमरीका द्वारा कुछ उत्पादों को लक्षित करके आयात शुल्क बढ़ाया गया है जिसमें स्मार्ट घड़ियां शामिल है। बढ़े हुए कर 24 सितंबर से लागू होंगे।

 

बैंकों के एकीकरण पर बड़ा फैसला

बैंकिंग सेक्टर में बडा फैसला लेते हुए सरकार ने विजया बैंक, देना बैंक और बैंक आफ बड़ौदा का विलय करने का लिया फैसला। तीनों बैंकों के विलय से बनेगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक। एनपीए संकट को लेकर वित्त मंत्री ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर लगाए आरोप।बैंकिग व्यवस्था में सुधार करने की दिशा में सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय का प्रस्‍ताव किया है। इस विलय से बनने वाला बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कल बताया कि इस विलय से बैंक की गतिविधियों में इजाफा होगा और किसी भी कर्मचारी की मौजूदा स्थिति पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। वित्त मंत्री ने यूपीए सरकार पर बैंको के एनपीए की सही स्थिति छुपा कर कम करके दिखाने का आरोप भी लगाया है।

 

स्वास्थ्य विभाग इस महीने मना रहा है पोषण जागरूकता

हर जिले में जागरूकता शिविर का किया जारहा है आयोजन, आशा और आंगनबाड़ी की टीम महिलाओं को कर रही है जागरूक, अभियान का मकसद कुपोषण पर लगाम लगाना,खून की कमी दूर करनामहिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों के पोषण के लिए जागरूकता लाने का संकल्प लिया है। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढोतरी ने जागरूकता शिविर में इन कार्यकर्ताओं का उत्साह बढाया है।1 सितंबर से 30 सितंबर तक चल रहे पोषण अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों में एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। इन तीनों विभाग की कार्यकर्ताओं को जागरुक करने के मकसद से जम्मू कश्मीर के उधमपूर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने अपने सभी पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पतालों में आशा और एएनएम वर्करों को निर्देश दिया है कि वे गर्भवती महिला और नवजात बच्चों की मां को स्तनपान के सही तरीके सिखाएं। साथ ही गर्भवती महिलाओं को फॉलिक एसिड और आयरन की गोलियां दी जाएं।

 

समाचार संक्षेप में

 

* कानून और न्‍याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद नेस्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के तहत न्‍याय विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियोंको आज स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई। श्री प्रसाद ने कहा कि सरकार के लिए स्‍वच्‍छता एकप्रतिबद्धता और मिशन है।

* मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर नेकहा है कि करीब छह लाख 50 हजार स्‍कूलों ने स्‍वच्‍छ विद्यालय प्रतियोगिता में भागलिया। वे आज नई दिल्‍ली में वर्ष 2017-18 के लिए स्‍वच्‍छ विद्यालय पुरस्‍कार प्रदानकरने के बाद आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। श्री जावडेकर ने कहा कि ये पुरस्‍कार यह सुनिश्चित करने के लिए दिए गए हैं कि स्‍वच्‍छता के प्रति लोगों के व्‍यवहार मेंनिरंतर परितर्वन होता रहे।

* गुजरात विधानसभा का दो दिन का सत्र आज से शुरू हो गया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन कीकार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

* नगालैंड विधानसभा का दो दिन का सत्र आज शुरू हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयीऔर पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष सोमनाथ चटर्जी को श्रद्धांजलि दी गई।

* मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचनआयोग का तीन सदस्‍यीय शिष्‍टमंडल दो दिन के राजस्‍थान दौरे पर है। हमारे संवाददाताने बताया है कि श्री रावत के साथ निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा और अशोक लावासा भीगये हैं।

* दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जेई-इन प्‍योंगयांगमें उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ बातचीत कर रहेहैं। श्री मून उत्‍तर कोरिया और अमरीका के बीच परमाणु अप्रसार की रूकी हुई वार्ता फिरसे शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। उत्‍तर कोरिया की केन्‍द्रीय समाचार एजेंसी ने कहाहै कि यह शिखर बैठक दोनों कोरिया के संबंधों को बढ़ाने में एक महत्‍वपूर्ण अवसर होगी।

* दुबई में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट मेंवर्तमान चैंपियन भारत का मुकाबला आज हांगकांग से होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखोदेखा हाल शाम साढ़े चार बजे से प्रसारित किया जाएगा।

* आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंहपुरी ने आज नई दिल्‍ली में सड़क-पटरियों पर दुकान लगाने वालों के भारतीय राष्‍ट्रीयपथ विक्रेता संघ के दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। सम्‍मेलन मेंपथ विक्रेता अधिनियम के क्रियान्‍वयन और इससे सड़कों पर दुकान लगाने वालों को पहुंचनेवाले लाभ जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


तीन बैंकों के विलय को केंद्र की हरी झंडी मिलने की ख़बर सभी अख़बारों में है। हिंदुस्तान ने लिखा है--वित्त मंत्री का ऐलान, एक होंगे बैंक ऑफ बड़ौदा, देना और विजया बैंक। जनसत्ता की सुर्खी है--अस्तित्व में आयेगा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान कि अपनी हद में रहे पाकिस्तान, सीखे पड़ोसी से कैसे व्यवहार किया जाए--अमर उजाला में है। दैनिक जागरण ने लिखा है--राजनाथ सिंह ने किया अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर लेज़र फैन्स का शुभारम्भ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल अपने जन्मदिन के अवसर पर विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र देते हुए यह कहना कि निडर बनें और सवाल पूछने से न घबरायें--जनसत्ता में है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत का भविष्य के भारत विषय पर व्याख्यान माला में यह बयान कि विविधताओं से डरें नहीं, स्वीकारें--राष्ट्रीय सहारा में है। अमर उजाला ने इनके शब्दों को दिया है--हमारे लिये कोई पराया नहीं, संघ जोड़ता है, किसी पर कुछ थोपता नहीं।

गोवा में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा--इस ख़बर को दैनिक जागरण सहित सभी अख़बारों ने दिया है। पत्र ने लिखा है कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती हैं, इस बीच मुख्य विपक्षी दल ने वैकल्पिक सरकार बनाने संबंधी ज्ञापन राज्यपाल को सौंपा है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के इस्तीफे की ख़बर जनसत्ता सहित अधिकतर अख़बारों में है। पत्र को लगता है--युवा नेतृत्व पर भरोसा जता सकता है हाई कमान।


दोपहिया वाहन और महिलाओं को ऑड-ईवन से राहत, नवभारत टाइम्स की पहली खबर है। पत्र ने बताया है कि सभी वाहनों को इस दायरे में लाने वाले एन.जी.टी. के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने स्टे लगाया।

 

19/09/2018

 

 प्रधानमंत्री वाराणसी दौरे पर, कई परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय वाराणसी दौरा आज से। अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री आज करेंगे छात्रों के साथ संवाद। प्रधानमंत्री कल करीब 500 करोड़ रूपये की लागत की विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। इन दो दिनों के दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमो में हिस्सा लेंगे। यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी आज अपने जन्मदिन के मौके पर स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करेंगे , साथ ही वे डीएलडब्ल्यू परिसर में काशी विद्यापीठ के छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद पीएम कल 550 करोड़ रूपये की लागत से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।अपनी दो दिवसीय वाराणसी यात्रा के दौरान पीएम मोदी पर नरउर गांव में प्राथमिक स्कूल का दौरा कर वहां के छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इस स्कूल में नए तरीकों से बच्चों को शिक्षा दी जाती है। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर यहां पढ़ने वाले बच्चे बेहद खुश हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान आज वाराणसी पहुचेंगे। पीएम मोदी वाराणसी के नरउर गांव में सरकारी प्राथमिक पाठशाला का दौरा करेंगे और वहां पर बच्चो से मुलाकात करेंगें। इस स्कूल में स्मार्ट क्लास है जहाँ प्रोजेक्टर से पढ़ाई होती है। बच्चे पीएम मोदी से मिलने को लेकर बहुत उत्सुक है

 

रेवाड़ी गैंग रेप मामले में मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा जल्द ही पकड़े जाएंगे सभी आरोपी, आरोपियों को संरक्षण देने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होगीहरियाणा के रेवाड़ी में एक युवती से गैंगरेप मामले में पुलिस ने एक आरोपी नीशू को गिरफ्तार कर लिया है बाकी दो भी जल्द ही पकड़ लिए जाएंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि बाकी आरोपियों को जो भी संरक्षण देगा उसके खिलाफ भी सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के अनुसार पीड़ित का अभी इलाज चल रहा है और उसकी स्थिति अभी स्थिर बनी हुई है। इस मामले में पुलिस महानिदेशक बी एस संधू ने भी भरोसा दिलाया है कि दोनों आरोपियों को जल्द पकड़ लिया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि रेवाड़ी मामले में उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात की है और उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वो इस मामले में प्रभावी कार्रवाई करेंगे। 

 

सीमा सुरक्षा को पुख्ता बनाना हमारी प्राथमिकता: गृह मंत्री

जम्मू में भारत-पाक सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग समेत 2 Comprehensive Integrated Border Managment System के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, सीमा सुरक्षा को पुख्ता बनाना है पहली प्राथमिकता, स्मार्ट फेंसिंग के ज़रिए आतंकवादियों की घुसपैठ को बनाया जाएगा असंभव ।गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू में भारत की पहली स्मार्ट Fencing परियोजना CIBMS (Comprehensive Integrated Border Management System) के पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पांच पांच किलोमीटर के दो हिस्सों में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। गृह मंत्री ने इस मौके पर कहा कि सीमा सुरक्षा सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है, इसी के तहत इसकी शुरुआत की गई है। गृहमंत्री ने कहा कि सरकार जहां नक्सलवाद पर लगाम लगाने में सफल हुई को वहीं आतंकवाद में भारी कमी आई है। जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनावों को कई राजनीतिक द्वारा बहिष्कार के एलान किए जाने पर गृहमंत्री ने कहा कि इन पार्टियों को चुनावी प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए।

 

चीन पहुंचा 'मंगखुट', अमेरिका में 'फ्लोरेंस' से भारी तबाही

हांगकांग और मकाऊ में तबाही मचाने और फिलीपींस में करीब 64 लोगों की जान लेने के बाद तूफान मंगखुट, चीन के गुआंगदोंग प्रांत से टकराया। अमेरिका में तूफान फ्लोरेंस के कहर के बाद उत्तरी कैरोलाइना में पहुंचा बाढ़ के पानी से भारी नुकसान।प्रचंड तूफान मांगखुट उत्तरी फिलीपीन्स में तबाही मचाने के बाद अब घनी आबादी वाले हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ गया है। फिलीपीन में आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ आए तूफान के कारण भूस्खलन और मकान गिरने की घटनाओं में कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई। दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत में कल शाम तक 24 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया।मांगखुट के फिलीपींस पहुंचने पर पांचवीं श्रेणी के अटलांटिक तूफान के बराबर तेज हवाएं और आंधी चली। हांगकांग और दक्षिणी चीन ने तूफान की चेतावनियां जारी की है। हांगकांग आब्जर्वेटरी ने कहा कि हालांकि मांगखुट थोड़ा सा कमजोर पड़ा है लेकिन इसका प्रभाव अब भी प्रचंड है। यह अपने साथ तेज हवाएं और बारिश लेकर आ रहा है।

 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की माल्टा यात्रा

तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू पहुंचे माल्टा। भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए नायडू ने भारत-माल्टा के बीच लंबे और गहरे रिश्तों का किया ज़िक्र।उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 3 यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में माल्टा पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। उपराष्ट्रपति ने माल्टा में रह रहे भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की और कई मुद्दों पर संवाद किया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दुनिया के तमाम हिस्सों में भारतीय इतना शानदार काम और तरक्की कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार दीर्घावधि के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए योजनाएं बना रही है। ये लोगों का सरकार पर भरोसा है कि अपने उज्ज्वल भविष्य की नींव रखने के लिए देश की जनता सरकार के साथ मिलकर मुश्किलों का सामने करने को भी तैयार है। इन सुधारों से भविष्य में लोगों को काफी फायदा मिलेगा। नायडू ने कहा कि भारतीय समुदाय की सहूलियत के लिए प्रवासी भारतीय केंद्रों को संसाधन केंद्रों के रूप में विकसित किया गया है। इसके अलावा ई-वीज़ा जैसी सुविधाओं की भी सरकार ने शुरूआत की है।

 

अगले साल होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण

इसरो ने पीएसएलवी सी-42 की मदद से दो ब्रिटिश उपग्रहों का किया सफल प्रक्षेपण, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को दी बधाई। इसरो ने अगले साल 3 जनवरी को चंद्रयान-2 लॉन्च करने का भी किया ऐलान।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने श्रीहरिकोटा से अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान - पी.एस.एल.वी- C42 का सफल प्रक्षेपण किया है। सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र के प्रथम प्रक्षेपण स्थल से रात 10 बजकर 8 मिनट पर इसे प्रक्षेपित किया गया । यह दो पर्यवेक्षी उपग्रह नोवा एस.ए.आर. और एस.1-4 को अंतरिक्ष में पहुंचाया गया। ये दोनों उपग्रह ब्रिटेन की सर्रे सेटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड के हैं। इसरो के चेयरमैन के. सिवन ने पी.एस.एल.वी- C42 के सफल प्रक्षेपण पर इसरो वैज्ञानिकों को बधाई दी है और इस सफलता को अंतरिक्ष के इतिहास में मील का पत्थर बताया है।इसरो के चेयरमैन ने अपनी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह साल इसरो के लिए बहुत ही व्यस्त साल होगा। उन्होंने बताया कि इसरो अगले साल 3 जनवरी को चंद्रयान-2 लॉन्च करेंगा।

 

जन धन योजना में 20 लाख लोग शामिल, खाताधारकों की संख्या 32.61 करोड़ पहुंची
संशोधित प्रधानमंत्री जन धन योजना में पांच सितंबर तक कम-से-कम 20 लाख लोग शामिल हुए हैं। इसके साथ वित्तीय समावेश के इस प्रमुख कार्यक्रम में खाताधारकों की कुल संख्या बढ़कर 32.61 करोड़ हो गई है। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इस महीने की शुरुआत में सरकार ने पीएमजेडीवाई को उच्च बीमा कवच के साथ खुली अवधि वाली योजना के रूप में दोबारा शुरू कर दिया और ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा को दोगुना कर दिया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 अगस्त को समाप्त हुई चार साल की अवधि से आगे इस योजना को जारी रखने का फैसला किया जिसका उद्देश्य औपचारिक बैंकिंग प्रणाली + को हर घर से हर वयस्क तक ले जाना है। वित्त मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार 15 अगस्त से 5 सितंबर की अवधि के दौरान, 32.61 पीएमजेडीवाई खातों में कुल जमा में 1,266.43 करोड़ रुपये की वृद्धि देखी गई। पीएमजेडीवाई खातों में बचा शेष धन 5 सितंबर को 82,490.98 करोड़ रुपए था।

 

पिछले चार वर्ष में पर्यटन क्षेत्रमें एक करोड़, 46 लाख से अधिक रोजगार के अवसर

सरकार ने कहा है कि पर्यटन क्षेत्र ने देश में पिछले चार सालके दौरान एक करोड़ 46 लाख तीस हजार रोजगार उपलब्‍ध कराये गए। नई दिल्‍ली में आज रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय पर्यटन मॉर्ट का उद्घाटन किया। भारतीय पर्यटन मॉर्ट का उद्घाटन करतेहुए रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि स्‍वच्‍छता अभियान से पर्यटन क्षेत्रको जबर्दस्‍त बढ़ावा मिला है क्‍योंकि विश्‍व भर से और ज्‍यादा संख्‍या में पर्यटकभारत आने लगे हैं। इस अवसर पर उपस्थित पर्यटन मंत्री के.जे. अल्‍फांस ने बताया कि पर्यटनऔर आतिथ्‍य उद्योग सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से हैं और देश के सकल घरेलू उत्‍पादमें उसका योगदान छह दशमलव आठ-आठ प्रतिशत है। उन्‍होंने बताया कि भारत में पर्यटन केक्षेत्र में तेजी में तेजी आई है और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वीजा नियम सरलबनाए गए है। उन्‍होंने जानकारी दी कि पर्यटन मार्ट उन राज्‍यों में भी मार्ट विकसितकरेगा जहां अभी ये सुविधा नहीं है।

समाचार संक्षेप में

 

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली में दुपहिया वाहनों पर सम-विषमयोजना लागू करने के राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण के 2017 के आदेश पर रोक लगा दी है। अतिरिक्‍त सॉलिसीटर जनरल ए.एन.एस. नदकर्णी ने न्‍यायालय को बताया कि दुपहिया वाहनों पर भी सम-विषमयोजना लागू हो जाने से लोगों के लिए सार्वजनिक परिवहन व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध कराना असंभवहोगा।


* अफगानिस्‍तान में आज बदगि़स प्रांत में पुलिस और सेना के ठिकानोंपर आतंकवादियों के हमले में कम से कम दस सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये हैं और चार घायलहुए हैं। मारे गये सुरक्षा कर्मियोंमें रिजर्व इकाई का एक पुलिस कमांडर सहितपांच अधिकारी शामिल हैं। प्रांत के प्रवक्‍ता के अनुसार इस हमले में लगभग 22 आतंकी मारे गये हैं और 16 घायल हुए हैं। हमले की जिम्‍मेदारीकिसी गुट ने नहीं ली है,

* उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज तीसरे पहर फ्लोरिआना मेंमाल्‍टा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। वे राष्‍ट्रपति मैरी-लुईसकोलेरो प्रीका और प्रधानमंत्री इवरिस्ट बार्टोलो से बातचीत करेंगे। इस दौरान द्विपक्षीयसंबंधों और पस्‍पर हित के मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। श्री नायडू माल्‍टा की प्रतिनिधिसभा के स्‍पीकर से भी मुलाकात करेंगे। उनका भारत-माल्‍टा उद्योग मंच की बैठक को संबोधितकरने का भी कार्यक्रम है।

 * विश्वकर्मा जयंती है। विश्वकर्मा को देवताओं के शिल्पकारके रूप में जाना जाता है। प्रधानमंत्री ने विश्‍वकर्मा जयन्‍ती पर लोगों कोबधाई दी है। ट्वीट संदेश में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि निर्माण और स्‍थापत्‍यके सर्जक से हमें नये सृजन की प्रेरणा मिलती है।

* श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने इस अवसर पर नईदिल्‍ली में एक समारोह में विभिन्‍न श्रेणियों के 139 श्रमिकों को 2016 के विश्‍वकर्माराष्‍ट्रीय पुरस्‍कार और राष्‍ट्रीय सुरक्षा पुरस्‍कार प्रदान किये। इस अवसर पर श्रीगंगवार ने बताया कि सरकार ने संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों के श्रमिकों के लिएअनेक पहल की है।

* पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहाहै कि धरती के बढ़ते तापमान से निपटने के लिए उर्जा की बचत की सूपर टैक्‍नोलॉजी औरप्रशीतन प्रणाली अपनानी जरूरी है। आज ओज़ोन दिवस पर नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह मेंडॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि लोगों को पर्यावरण संरक्षण पर ध्‍यान देना चाहिए। उन्‍होंनेलोगों से अपील की कि एयर कंडीशनर और रेफ्रीजरेटर आदि से ओज़ोन परत को होने वाले नुकसानके बारे में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी मध्‍यप्रदेश में होने वाले विधानसभाचुनाव के लिए आज पार्टी के चुनाव प्रचार की शुरूआत करेंगे। भोपाल के एक दिन के दौरेमें श्री गांधी एक रोड शो में भाग लेंगे और पार्टीकार्यकर्ताओं की रैली को संबोधित करेंगे।

* रियो ओलंपिक में कांस्‍य पदक विजेता साक्षी मलिक ने मेडवेड अंतर्राष्‍ट्रीयकुश्‍ती प्रतियोगिता में रजत पदक जीता है। कल रात बेला रूस में मिंस्‍क में साक्षी,62 किलोग्राम वर्ग में हंगरी की मारियाना सैस्‍तीन से हार गई और उन्‍हें रजत पदक सेसंतोष करना पड़ा।

* भारत की पूजा ढांडा ने 57 किलोग्राम वर्ग में रैपेचेज़ राउंडमें शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्‍य पदक जीता।

* एशिया कप क्रिकेट के ग्रुप-बी में आज श्रीलंका और अफगानिस्‍तानका मैच होगा। अबुधाबी में होने वाले इस एकदिवसीय मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी सेशाम साढ़े चार बजे प्रसारित किया जायेगा।
 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आगामी आम चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर बिहार में जनता दल यूनाईटेड की बैठक और उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती का बयान अखबारों की अहम खबर है।

 

हिन्दुस्तान ने सुश्री मायावती के हवाले से सुर्खी दी है - सम्मानजनक सीटें मिले, तभी गठबंधन। उधर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का बयान भी अखबार ने बॉक्स में प्रकाशित किया है - गठबंधन के लिए दो कदम पीछे हटने को तैयार।

 

महागठबंधन पर खींचतान शीर्षक से राजस्थान पत्रिका लिखता है - एनसीपी ने राजस्थान में कांग्रेस से सीटें मांगीं, माया ने भी दिखाए तेवर।

मरीजों के अधिकारों पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के चार्टर मसौदे पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - बिल के लिए मरीजों को बंधक नहीं रख सकेंगे अस्पताल। भुगतान विवाद पर शव सौंपने से इंकार भी नहीं कर पाएंगे।

जनसत्ता की सुर्खी है- उत्तर प्रदेश में एफआईआर के लिए नहीं जाना होगा थाने, फोन पर दर्ज होंगे मामले। पुलिस अपराधियों की तस्वीरों का ऑन लाइन डोजियर तैयार कर रही है।

अंतरिक्ष टेकनालॉजी के वाणिज्यिक उपयोग पर अमर उजाला की बड़ी खबर है - इसरो ने अंतिरक्ष में भेजे ब्रिटेन के दो उपग्रह। पिछले तीन साल में पांच हजार छह सौ करोड़ रुपए कमाए। दस प्रतिशत कमाई विदेशी उपग्रहों के प्रक्षेपण से। छह माह में दस उपग्रह भेजने का लक्ष्य।

हिन्दुस्तान की अहम खबर है इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्याल की पढ़ाई अब ऐप से भी कर सकेंगे छात्र। दूर-दराज के विद्यार्थियों को असानी से मिल सकेगी पाठ्य सामग्री। कागज और समय दोनों की होगी बचत।

दैनिक जागरण लिखता है - 21 लाख कंपनी के निदेशकों के पहचान पत्र -डिन निष्क्रिय करने की प्रक्रिया शुरू। कॉरपोरेट मंत्रालय का यह नया कदम, फर्जी मुखौटा कंपनियों के खिलाफ सरकार का अभियान तेज।

 

18/09/2018

 

 पीएसएलवी- सी- 42 का सफल प्रक्षेपण

ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पीएसएलवी सी-42 को रात श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित करने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रक्षेपण के लिए कल एक बजकर आठ मिनट से शुरू हुई 33 घंटे की उल्‍टी गिनती जारी है। यान का प्रक्षेपण रात दस बजकर आठ मिनट पर किया जाना है। वैज्ञानिक इसके लिए सभी इंतजाम कर रहे हैं। पीएसएलवी सी-42 अपने साथ ब्रिटेन के दो भू-प्रेक्षण उपग्रहों नोवा एसएसआर और एस वन-4 को ले जा रहा है। पीएसएलवी-सी42 ब्रिटेन के पर्यवेक्षी उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित करेगा। यह इस वर्ष का पहला व्यवसायिक मिशन है। एंटरिक्स कॉरपोरेशन व्यवसायिक स्तर पर 280 से अधिक विदेशी उपग्रह अंतरिक्ष में भेज चुका है। पीएसएलवी इसरो का एक मात्र ऐसा विश्वसनीय यान है जो 12वीं बार छोड़ा जाएगा। प्रक्षेपण प्रक्रिया आज रात नौ बजकर 45 मिनट से शुरु होकर आधी रात एक बजकर 45 मिनट तक चलेगी।
 

उप राष्ट्रपति ने सर्बिया की संसद के विशेष सत्र को किया संबोधित

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारत द्वारा प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक संधिपत्र के मसौदे को जल्द से जल्द अंतिम रुप देने का आहवान किया। उपराष्ट्रपति सर्बिया के राष्ट्रपति के साथ द्वीपक्षी वार्ता की, आतंकवाद को विश्व के लिए बताया गंभीर खतरा।उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज सर्बिया की राजधानी बेलग्राद में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति के साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला और उनके साथ गए संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने बापू की प्रतिमा पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बेलग्राद में महात्मा गांधी के नाम पर एक सड़क का नाम देने और गांधी जी का अर्धप्रतिमा स्थापित करने के लिए सर्बिया की सरकार को धन्यवाद दिया।उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बेलग्रेड में सर्बिया की प्रधानमंत्री एना ब्रनबिच से मुलाकात की।विदेश यात्रा पर गये उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सर्बिया की राजधानी में बेलग्रेड वाटरफ्रंट परियोजना पर एक प्रस्तुतीकरण को देखा। यह सर्बिया की सरकार द्वारा शहरी नवीकरणीय विकास परियोजना है, जिसका मकसद बेलग्रेड की शहरी व्यवस्था में सुधार लाना है।

 

स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में योगदान के लिए नागरिक सुरक्षा संगठनों और जनता की सराहना की
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के सिलसिले में श्रमदान में भागीदारी तथा योगदान करने के लिए भारतीय तटरक्षक बल, केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल--सी.आई.एस.एफ., राष्‍ट्रीय कैडिट कोर--एन.सी.सी. और आम नागरिकों की सराहना की है। अपने कई ट्वीट संदेशों में श्री मोदी ने स्‍वच्‍छता अभियान में योगदान के लिए उनकी प्रशंसा करते हुए कहा है कि स्‍वच्‍छता से प्रत्‍येक भारतीय को प्रसन्‍नता हुई है। उन्‍होंने एनसीसी की भी सराहना की है और कहा है कि इससे दूसरे संगठनों को भी स्‍वच्‍छता अभियान में शामिल होने की प्रेरणा मिलेगी।प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में योगदान के लिए स्‍वच्‍छता कार्यकर्ता अफरोज शाह, शुभजित मुखर्जी, विनीत कुमार और डॉक्‍टर तपस्‍या राघव को भी शुभकामनाएं दी हैं।
 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को 'काव्यांजलि' से श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की मासिक पुण्यतिथि पर दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 'अटल काव्यांजलि' कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भाजपा अटल जी को काव्यांजलि और कार्यांजलि से दे रही है श्रद्धांजलि।पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की याद में नई दिल्ली में काव्यांजलि का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया। कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि जो विराट व्यक्तित्व के धनी होते है वो अमर हो जाते है। अटल जी ऐसे ही थे।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अटल जी को याद करते हुए कहा कि कविता ने अटल जी के बहु-आयामी व्यक्तित्व को और निखार दिया था।

 

पुरानी दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर रेल अधिकारियों, कर्मचारियों  को स्‍वच्‍छता शपथ दिलाई
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज पुरानी दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर रेल अधिकारियों, कर्मचारियों और वहां उपस्थित लोगों को स्‍वच्‍छता शपथ दिलाकर 'स्‍वच्‍छता ही सेवा' पखवाडे का शुभारम्‍भ किया और इस अवसर पर आयोजित श्रमदान में भी हिस्‍सा लिया। श्री गोयल ने कहा कि अगर देश में साफ-सुथरा पर्यावरण बन जाये तो इससे लोगों के जीवन और स्‍वास्‍थ्‍य में अपने आप बदलाव आ जायेगा, क्‍योंकि लगभग आधी बीमारियां गंदगी की वजह से होती हैं। श्री गोयल हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन और नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन भी गये और वहां स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में हिस्‍सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के दो दिन के दौरे पर

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे सीधे नरूर गांव पहुंचेंगे जहां उनका प्राथमिक स्‍कूल के बच्‍चों के साथ बातचीत का कार्यक्रम है। बाद में वाराणसी के डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स परिसर में प्रधानमंत्री काशी विद्यापीठ के छात्रों और उनकी मदद पाने वाले बच्‍चों के साथ बातचीत करेंगे।श्री मोदी मंगलवार को वाराणसी में पांच अरब रूपये से अधिक की लागत वाली कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कुछ की आधारशिला रखेंगे। इनमें काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में स्‍टेडियम, क्षेत्रीय नेत्र‍ विज्ञान केन्‍द्र और अटल इनक्‍यूवेशन सेंटर तथा पुरानी काशी के लिए समन्वित बिजली विकास योजना भी शामिल हैं।

जम्‍मू और कश्‍मीर में पंचायत चुनाव नौ चरणों में नवंबर के मध्‍य से होंगे
जम्मू-कश्मीर में इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में नौ चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने श्रीनगर में बताया कि चुनाव नवंबर में 17, 20, 24, 27 और 29 तारीख को तथा दिसंबर में 1, 4, 8 और 11 तारीख को होंगे।इन चुनावों में, मतपत्र पेटियों का उपयोग किया जाएगा और राज्य के भीतर या बाहर रहने वाले सभी कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं को डाक मतपत्र दिए जाएंगे।राज्य के दो प्रमुख राजनीतिक दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने नगरपालिका तथा पंचायत चुनावों में हिस्सा न लेने की घोषणा की है। भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि वह इन चुनावों में शामिल होगी। जम्‍मू कश्‍मीर में 35 हजार से अधिक पंच निर्वाचन क्षेत्रों में गैर पार्टी बुनियादों पर नौ चरणों में पंचायती चुनाव आयोजित किए जाएंगे। राज्‍य में 58 लाख से अधिक मतदाता लगभग साढ़े चार हजार पंचायती हल्‍कों के लिए चुनाव में भाग लेने के अहल हैं। राज्‍य कांग्रेस ने कहा है कि इन चुनावों के लिए माहौल अभी अनुकूल नहीं है। इस बीच सरकार ने राज्‍य में आने वाले नगर और पंचायती चुनावों के लिए बेहतर सुरक्षा माहौल प्रदान कराने की योजना बनाई है।
 

फिलीपींस में मांग्‍खुत तूफान से 64 लोगों की मौत के बाद अब यह चीन के ग्‍वानदोंग प्रांत में पहुंचा
फिलीपीन्‍स में तबाही मचाने के बाद मांग्खुत तूफान चीन के सर्वाधिक आबादी वाले प्रांत ग्वांगदोंग पहुंच गया है। तूफान के कारण 162 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे पहले तूफान हांगकांग से गुजरा था।तूफान से फिलीपींस में 64 लोगों की मौत हुई है। मांग्खुत को इस साल का सर्वाधिक भीषण तूफान माना जा रहा है। यह स्‍थानीय समयानुसार दोपहर को चीन के तटीय शहर जि‍यांगमन से टकराया। चीन के सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि ग्वांग दोंग में हजारों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है और प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी किया है।हांगकांग में भी अ‍त्‍याधिक सतर्कता बरती जा रही है। ज्‍यादातर दुकानें और जनसेवा के प्रतिष्‍ठान बंद हैं। हांगकांग अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से 800 से ज्‍यादा उड़ाने रद्द की गई हैं।अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान से कम से कम 12 लोग मारे गए हैं। यह तूफान अब धीमा पड़ रहा है।

 

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर आज पटना में जनता दल यूनाइटेड में शामिल
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर आज पटना में जनता दल यूनाइटेड अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए।प्रशांत किशोर ने 2012 में गुजरात विधानसभा और 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के लिए श्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ रणनीति तैयार करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। श्री किशोर ने 2016 के पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए काम किया था।जनता दल यूनाइटेड-जेडीयू के अध्‍यक्ष नीतिश कुमार ने कहा है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू के बीच सीटों के बंटवारे की बातचीत अंतिम चरण में है। श्री कुमार ने यह जानकारी पटना में अपने निवास पर पार्टी की राज्‍य कार्यकारि‍णी की बैठक में दी।बैठक के बाद जेडीयू के महासचिव आर.सी.पी. सिंह ने बताया कि सीटों के बंटवारे का फार्मूला जल्‍दी ही घोषित कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दोनों पार्टि‍यों के बीच सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं है। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं।

समाचार संक्षेप में


* राजस्‍थान के मुख्‍य चुनाव अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओम प्रकाश रावत के साथ सभी अधिकारी कल जयपुर में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। वे राज्‍य के मंडल आयुक्‍तों, जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों और अन्‍य अधिकारियों के साथ भी चुनाव तैयारियों पर चर्चा करेंगे।

* स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित सैनिकों द्वारा उठाए जा सकने वाले टैंकरोधी प्रक्षेपास्‍त्र का आज अहमद नगर में दूसरी बार सफल परीक्षण किया गया। कल और आज किये गये परीक्षणों में प्रक्षेपास्‍त्र ने अधिकतम दूरी सहित सभी विभिन्‍न दूरी के लक्ष्‍यों पर अचूक निशाना लगाया।रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने इनके सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा सेना और संबंधित उद्योगों को बधाई दी है।

* भारतीय महिला मुक्‍केबाज सिमरनजीत कौर, मोनिका और भाग्यवती कचारी ने तुर्की के इस्तांबुल में अहमत कोमर्ट टूर्नमेंट में अपने-अपने वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीते। सिमरनजीत ने 64 किलोग्राम भार वर्ग में तुर्की की सेमा कालिस्कन को हराकर खिताब अपने नाम किया। मोनिका ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में तुर्की की आयसे केगिरर को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता, जबकि भाग्यवती ने 81 किलोग्राम वज़न वर्ग में मेजबान देश की सलमा काराकोयुन को हराया।

* कीनिया के इलियुद किपचोगे ने आज बर्लिन में मैराथन में नया विश्व कीर्तिमान बनाया। तैंतीस साल के ओलंपिक चैंपियन किपचोगे ने दो घंटे एक मिनट और 39 सेकेंड के समय के साथ पिछला रिकार्ड तोड़ा। किपचोगे ने डेनिस किमेतो के पिछले रिकार्ड में एक मिनट 18 सेकेंड का सुधार किया।

* गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत एकमात्र राष्‍ट्र है जहां विश्‍व के सभी प्रमुख धर्म, विविध संस्‍कृति, रीति-रिवाज और खान-पान पाये जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि लोगों को इसे देखना चाहिए और अतुल्‍य भारत का अनुभव करना चाहिए।
 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


स्वच्छता के लिए सड़क पर उतरी सरकार--अख़बारों की बड़ी सुर्खी है। देशबंधु ने प्रधानमंत्री के इस बयान को शीर्षक बनाया है कि देश के 90 प्रतिशत से अधिक इलाके खुले में शौच से मुक्त। जनसत्ता, हिंदुस्तान, अमर उजाला और राष्ट्रीय सहारा ने प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान से जुड़े चित्र मुखपृष्ठ पर दिये हैं। दैनिक जागरण लिखता है--स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की शुरुआत प्रधानमंत्री ने की, कहा--स्वच्छता सेनानी ही बापू के सच्चे वारिस।
दैनिक ट्रिब्यून, दैनिक जागरण, अमर उजाला और जनसत्ता ने कुलगाम में पांच आतंकवादी ढेर करने की ख़बर सुरक्षा बलों की खुशी ज़ाहिर करते हुए चित्र दिये हैं।
हिंदुस्तान और जनसत्ता ने खबर दी है--मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत ने कहा--चुनाव में धन का दुरुपयोग चिंताजनक।
अख़बारों ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा पेट्रोल और डीज़ल के दामों में बढ़ोतरी पर चिंता प्रकट करते हुए कीमतों पर समाधान जल्द निकाले जाने की ख़बर पहले पन्ने पर दी है।
हिंदुस्तान ने बॉक्स में उच्चतम न्यायालय की इस टिप्पणी को विस्तार से दिया है कि बदले की भावना को दहेज कानून का फायदा न मिले। तुरंत गिरफ्तारी से संरक्षण ख़त्म करते हुए प्रधान न्यायाधीश सहित दो न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि सहानुभूति का सहारा लेकर किसी को प्रताड़ित नहीं किया जा सकता।


 

 

पीएम मोदी ने किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर तक चलने वाले 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान की शुरुआत की. उन्होंने खुद श्रमदान करते हुए दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अम्बेडकर हॉयर सेकेण्डरी स्कूल में झाड़ू लगाई. प्रधानमंत्री ने स्कूली बच्चों को स्वच्छता की प्रेरणा दी.एक आम आदमी की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोक कल्याण मार्ग से पहाड़गंज में रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अम्बेडकर हॉयर सेकेण्डरी स्कूल पहुंचे. इसके लिए न कोई तैयारी, न कोई तामझाम, बिना किसी प्रोटोकॉल के प्रधानमंत्री अचानक कार्यस्थल पर पहुंचे. वहां प्रधानमंत्री ने डॉ अम्बेडकर को श्रृद्धाजंलि दी, जिन्होंने सन् 1946 में ख़ुद इस स्कूल की स्थापना की थी.स्वच्छता को जन-जन तक पहुंचाने का ये प्रधानमंत्री का ज़ज्बा ही है कि जब भी मौका मिला, पिछले चार सालों में प्रधानमंत्री ने खुद श्रमदान किया, झाड़ू उठाया...कुदाल चलाई...कूड़ा उठाया स्वच्छता के प्रति ये आग्रह कड़ी-दर-कड़ी लोगों में ख़ासतौर से बच्चों में स्वच्छता की चेतना जगाना. प्रधानमंत्री ने बच्चों से स्वच्छता से जुड़े कई सवाल भी पूछे.प्रधानमंत्री ने देश की विभिन्न हस्तियों से बातचीत की. इसमें मुंबई से अभिनेता अमिताभ बच्चन और देश के जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा से स्वच्छता के अभियान के बारे में जानकारी हासिल की.

 

भारत और सर्बिया के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर

सर्बिया पैलेस में शनिवार को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और वहां के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई और दोनों देशों के बीच आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय सहयोग के सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए.इसके बाद दोनों नेताओं ने स्वामी विवेकानंद और निकोला टेसला की याद में डाक टिकट जारी किए.सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बेलग्रेड में संयुक्त रूप से भारत-सर्बिया व्यापार मंच की बैठक में हिस्सा लिया. मंच को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति नायडू ने सर्बिया के उद्योगपतियों से भारत में निवेश करने का आह्वान किया और कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और भारत में कई क्षेत्रों में उनके लिए व्यापार करने के बेहतरीन अवसर हैं.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सर्बिया की राष्ट्रीय असेंबली के विशेष सत्र को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा एक उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत, सर्बिया की क्षमता से अवगत है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच गैर-गठबंधन आंदोलन के सह-संस्थापक के रूप में ऐतिहासिक और विशेष संबंध हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध मुख्य हितों के मुद्दों पर पारस्परिक विश्वास, आपसी समझ और एक-दूसरे के समर्थन पर आधारित हैं.

 

तेलंगाना में पार्टी के चुनावी अभियान की शुरुआत करने हैदराबाद पहुंचे भाजपा अध्यक्ष

तेलंगाना में पार्टी के चुनावी अभियान की शुरुआत करने हैदराबाद पहुंचे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कि टीआरएस जवाब मांगा कि विधानसभा चुनाव पहले कराने का निर्णय लेकर तेलंगाना पर अतिरिक्त चुनाव खर्च का बोझ क्यों थोपा.महूबब नगर में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि तेलंगाना राष्ट्र समिति ने क्यों राज्य में जल्द चुनाव कराने का फैसला किया, जबकि यहां लोकसभा और विधानसभा के चुनाव नौ महीने बाद होने थे.इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि वो तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने का सपना देख रहे हैं, लेकिन उन्हें नहीं मालूम की पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव का जो अपमान कांग्रेस ने किया है उसे जनता भूल नहीं पाई है.

 

भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक

रूस यात्रा पर गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव के साथ 23वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग-प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक तालमेल की सह-अध्यक्षता की। बैठक में आपसी हितों के मुद्दों पर सहयोग की समीक्षा के साथ साल 2025 तक दोनों देशों के बीच निवेश लक्ष्य को 50 बिलियन डॉलर तक बढाने पर विचार हुआ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव ने शुक्रवार को 23वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग (प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक तालमेल) की सह-अध्यक्षता की। बैठक के दौरान दोनो नेताओं ने व्यापार,निवेश, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, संस्कृति तथा आपसी हितों के अन्य मुद्दों के क्षेत्र में द्विपक्षीय तालमेल पर हुई प्रगति की समीक्षा की। बैठक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को और मजबूत बनाने पर बल दिया।

 

सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर प्रतिबद्ध: वित्त मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्रालय के विभिन्न विभागों की शनिवार को समीक्षा की. बैठक के बाद वित्त मंत्री ने अरुण जेटली ने कहा कि जहां तक पूंजीगत व्यय का सवाल है, पहले सरकार ने 31 अगस्त तक बजट व्यय का लगभग 44% खर्च कर लिया है और बिना किसी कटौती के साल समाप्त कर लेंगे और 100% पूंजी व्यय बनाए रखेंगे.वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार आश्वस्त है कि बजट में इस वर्ष की शुरुआत में जो अनुमान लगाया था विकास दर उससे अधिक होगी. उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति व्यापक रूप से नियंत्रण में है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस वित्त वर्ष के आम बजट में वित्तीय घाटे को जीडीपी के 3.3% के दायरे में रखने का लक्ष्य रखा गया है.

 

कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 5 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान 5 आतंकवादियों को मार गिराया है. मुठभेड़ में सेना के 2 जवान भी घायल हुए हैं.मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है. मारे गए आतंकी हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे. जिनकी पहचान भी हो गई है. उनकी शिनाख्त गुलजार अहमद पाडर, फैसल अहमद राठेर, जाहिद अहमद मीर, मसरूर मौलवी और जहूर अमद लोन के रूप में की गई है. पुलिस को इनकी काफी दिनों से सुरक्षाबलों पर हमले और बैंक लूट की वारदातों में तलाश थी. घटनास्थल से हथियार भी बरामद किए गए हैं.

 

दूरदर्शन ने मनाया 60वां स्थापना दिवस

दूरदर्शन का स्थापना दिवस है, 1959 में 15 सितंबर को सार्वजनिक प्रसारक के तौर पर दूरदर्शन की स्थापना हुई थी।आज दूरदर्शन का स्थापना दिवस है। 1959 में 15 सितंबर को सार्वजनिक प्रसारक के तौर पर दूरदर्शन की स्थापना हुई। दूरदर्शन के स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि दूरदर्शन का 59 सालों का सफर गौरवमयी रहा है। लोक प्रसारक होने के नाते सूचना, संदेश व मनोरंजन के साथ साथ दूरदर्शन नें राष्ट्र को एकसूत्र में जोड़ने का काम भी किया है। प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्यप्रकाश ने कहा कि तमाम चैनलों की भीड़ में दूरदर्शन की पहचान व कार्यशैली विशिष्ट है। दूरदर्शन के दर्शकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि दूरदर्शन अपनी इस पहचान को कायम रखते हुए आगे भी सफलता के नए कीर्तिमान गढ़ेगा।

 

समाचार संक्षेप में

* दक्षिण एशियाई फुटबाल फेडरेशन-सैफ कप के फाइनल में आज ढाका में भारत का मुकाबला मालदीव से होगा। इस प्रतियोगिता में भारत अब तक अजेय रहा है। ग्रुप मुकाबले में भारत ने मालदीव को दो-शून्‍य से हराया था।

* पी एस एल वी सी 42 छोड़े जाने के लिए 33 घंटे की उल्‍टी गिनती आज एक बजकर आठ मिनट पर शुरू हुई। इसे कल श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से रात दस बजकर सात मिनट पर छोड़ा जाएगा।


* देश में एच.आई.वी. संक्रमण के मामले में 1995 से 80 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। 1995 में यह संक्रमण अपने चरम पर था। राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन ने कल नई दिल्‍ली में जारी 2017 की एच.आई.वी. रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार 2005 के बाद से एड्स के कारण हुई मौतों में 71 प्रतिशत की कमी आई है।

* अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार वर्षा के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्‍खलन से कई स्‍थानों पर भारी तबाही हुई है। ईटानगर में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और तीन लापता हैं। कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हैं।

* मुख्‍यमंत्री पेमा खाण्‍डू ने मृतकों के निकट परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है।

* असम के छह जिलों में बाढ़ का लगभग एक लाख लोगों पर असर हुआ है। धीमाजी और चिरांग जिलों के राहत शिविरों में डेढ़ हजार से अधिक बाढ़ पीड़ितों ने शरण ले रखी है। बाढ़ के पानी से कृषि क्षेत्र जलमग्न हो गया है। ऊपरी असम में पानी के बढ़े स्तर के कारण कुछ स्थानों पर नौका सेवा स्थगित की गई है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


प्रधानमंत्री द्वारा देश की आर्थिक स्थिति का जायजा लेने को जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने बताया है कि अधिकारियों के साथ बैठक में रूपये में गिरावट रोकने और ईंधन के बढ़ते दाम पर भी चर्चा की गई।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है कि प्रधानमंत्री ने कारोबारियों और व्‍यापारियों को अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बताया और कहा- नियमों के दायरे में ही होगा कारोबार। हालांकि कुछ अखबारों ने मुद्रास्‍फीति के न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंचने को राहत बताते हुए लिखा है कि खाद्य पदार्थों खास तौर से सब्जियों के दामों में कमी से मुद्रास्‍फीति में कमी रही। ब्‍लैक मनी पर वार के लिए स्‍मार्ट हथियार शीर्षक से राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है कि मुखौटा कंपनियों को पकड़ने के लिए सरकार विशेष योजना पर काम कर रही है।

प्रधानमंत्री के कल बोहरा समाज में हिस्‍सा लेने और ये कहने कि घर के साथ दिल को भी साफ रखें, को हिन्‍दुस्‍तान ने पहली खबर बनाते हुए लिखा है कि आशरा ए मुबारकां में पहुंचने वाले श्री मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री है।

उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा दहेज कानून में बदलाव करते हुए ये फैसला देने कि दहेज उत्‍पीड़न के मामले में अब फौरी गिरफ्तारी भी कर सकेगी पुलिस। इसे नवभारत टाइम्‍स सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

जासूसी के आरोप में 24 साल पहले जेल भेजे गये इसरो वैज्ञानिक नांबी नारायण को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने और उन्‍हें 50 लाख का मुआवजा देने को दैनिक ट्रिब्‍यून सहित सभी अखबारों ने दिया है।

हाई सिक्‍योरिटी नम्‍बर प्‍लेट सभी वाहनों पर जरूरी हिन्‍दुस्‍तान की खबर है। पत्र ने बताया है कि सभी पुराने वाहनों को 13 अक्‍टूबर तक नम्‍बर प्‍लेट बदलवानी होगी और इसके लिए ऑनलाइन अपोइंटमेंट लिया जा सकता है।

 

16/09/2018

 

  अशरा मुबारक' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की शिरकत

इमाम हुसैन की शहादत की याद में होने वाले आयोजन 'अशरा मुबारक' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की शिरकत। यह आयोजन दाऊदी बोहरा समुदाय द्वारा किया जाता हैइस्लामी कलेंडर का पहला महीना मुहर्रम शुरु हो चका है। मुस्लिम समाज में इस महीना को काफी अहम माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंदौर में अशरा मुबारक में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन दाऊदी बोहरा समुदाय ने किया है। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे। मुहर्रम के इस पाक महीने में इंदौर के सैफी मस्जिद मे शिया दाऊदी बोहरा समाज के इमाम सैयदना आली कदर मुफद्दल सैफुद्दीन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ मौजूद रहेंगे। यह मौका भाईचारे, देशप्रेम और प्रगति शील सोच के लिए देश को बड़ा पैगाम होगा।

 

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से गोवा के किसानों को अपनी फसलों की गुणवत्‍ता

गोवा में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड ने भूमि की उर्वरता कायम रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड की मदद से अधिक फसल उपज में सहायता मिली है और किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई है।मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से गोवा के किसानों को अपनी फसलों की गुणवत्‍ता और मात्रा बेहतर करने में बहुत मदद मिल रही है। दक्षिण गोवा के पोंडा इलाके के किसान श्रीरंग वेंकटेश ने बताया कि इस योजना के तहत उन्‍हें अपने खेत की मिट्टी की जांच कराने से बहुत फायदा हुआ है।जांच के बाद मुझे पता चला कि मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा बहुत कम है, फॉस्‍फोरस भी काफी कम था। अब हम मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड की रिपोर्ट के आधार पर जमीन की उपजाऊ क्षमता बढ़ाने में जुट गए हैं। मिट्टी की जांच मडगांव, ओल्‍ड गोवा और पणजी में होती है। मैं सभी किसानों को सलाह देता हूं कि इस योजना का फायदा उठाएं।इस योजना के तहत विशेषज्ञों की सिफारिशों को लागू करने से भी किसानों को फसलों की अलग-अलग किस्‍में मिल रही हैं और इससे उनके खेत की मिट्टी भी लम्‍बे समय तक उपजाऊ बनी रहेगी।

 

राजधानी में किया गया हिंदी भाषा समारोह का आयोजन

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राजभाषा कीर्ति और गौरव पुरस्कार प्रदान किएहिंदी दिवस के अवसर पर इस मौके पर राजधानी दिल्ली में हिंदी भाषा समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, गृह मंत्रीराजनाथ सिंह और गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू समेत कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।हिंदी भाषा को तकनीक के साथ ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए उपराष्ट्रपतिनायडू ने लीला हिंदी प्रवाह एप का लोकार्पण किया।हिंदी दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति ने राजभाषा कीर्ति और गौरव पुरस्कार प्रदान किए। साथ ही कहा हमें सभी भाषाओं का आदर करना चाहिए, लेकिन सबसे पहले हमें अपनी मातृभाषा को प्रोत्साहन देना चाहिए और उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

 

76 वर्षीय श्री नारायणन को 50 लाख रूपये का मुआवजा देने का निर्देश : SC
उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नांबि नारायणन को 1994 के जासूसी मामले में अनावश्‍यक रूप से गिरफ्तार और प्रताडि़त किया गया तथा उन्‍हें मानसिक यातना झेलनी पड़ी। न्‍यायालय ने इस मामले में केरल पुलिस की भूमिका की जांच के आदेश दिये हैं। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायधीशों की खंडपीठ ने 76 वर्षीय श्री नारायणन को 50 लाख रूपये का मुआवजा देने का निर्देश भी दिया। श्री नारायणन को 1994 में जासूसी के मामले में गिरफ्तार किया गया था। 1998 में सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने उन्‍हें और अन्‍य को बरी कर दिया था।

 

जस्टिस रंजन गोगोई अगले मुख्य न्यायधीश नियुक्त किए गए

जस्टिस रंजन गोगोई अगले मुख्य न्यायधीश नियुक्त किए गए 3 अक्टूबर को रंजन गोगोई लेंगे शपथ।जस्टिस रंजन गोगोई भारत के 46वें मुख्य न्यायधीस नियुक्त किए गए हैं। वो दीपक मिश्रा के सेवानिवृत्त होने के बाद 3 अक्टूबर को शपथ लेंगे। गोगोई का कार्यकाल करीब 13 महीने रहेगा वो 17 नवंबर 2019 को सेवा निवृत्त होंगे। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने 1978 में वकालत के लिए पंजीकरण कराया था। उन्हें 28 फरवरी, 2001 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। उनका 2010 को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में तबादला किया गया था। उन्हें 12 फरवरी, 2011 को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। वह 23 अप्रैल, 2012 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश नियुक्त किये गये।

 

दूरदर्शन का अपना 59वां स्थापना दिवस

दूरदर्शन आज अपना 59वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर दूरदर्शन के मुख्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, प्रसार भारती, दूरदर्शन और आकाशवाणी के वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे। सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कार्यक्रम में कहा कि दूरदर्शन ने देश भर में लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने में मदद की है।प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश ने कहा कि दूरदर्शन देश की विकास यात्रा का एक अंग है। उन्होंने कहा कि सबसे अनुभवी लोगों ने दूरदर्शन को आगे बढ़ाने में योगदान किया है और उनकी वजह से इस संगठन ने नई ऊंचाइयों को छूआ है।
 

काठमांडू और बोधगया के बीच बस सेवा शुरु

नेपाल और बिहार अब बस सेवा से जुड़ गए हैं, आज काठमांडू और बोधगया के बीच बस सेवा की शुरुआत हुई। ये बस सेवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकी पहल पर शुरु हुई है।नेपाल की राजधानी काठमांडू और बुद्द की भूमि बोधगया के बीच बस सेवा की शुरुआत की गई है। एक कार्यक्रम में नेपाल के परिवहन मंत्री रघुवीर महासेठ और नेपाल में भारत के राजदूत मंजीब सिंह पुरी ने काठमांडू और बोधगया के बीच बस सेवा का शुभारंभ किया। 45 सीट की क्षमता वाली पूर्णत वातानुकूलित बस 660 किलोमीटर की दूरी 16 घंटे में तय करेगी। काठमांडू में बस शाम में 7 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 11 बजे बोधगया पहुंचेगी। इसके लिये मुसाफिरों को 1250 रुपये चुकाने होंगे। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 2014 में हुई नेपाल यात्रा के दौरान मोटर वाहन समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये गये थे। जिसका मकसद दोनों देशों के बीच सुगम आवागमन और पर्यटन को बढ़ाबा देना है। ये काठमांडू और बोधगया के बीच 5वीं बस सेवा है।

 

किश्तवाड़ जिले में एक मिनी बस के चिनाब नदी में गिर जाने से 16 लोगों की मौत
जम्मू-कश्मीर में आज किश्तवाड़ जिले में एक मिनी बस के चिनाब नदी में गिर जाने से 16 लोगों की मौत हो गई और 17 व्यक्ति घायल हुए हैं। किश्तवाड़ के उपायुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने आकाशवाणी जम्मू को बताया कि बचाव कार्य के दौरान 13 शव नदी से निकाले गए। घायलों में से तीन लोगों की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। सुबह के टाइम एक मैटाडोर जो थी वो केशवन से किश्‍तवाड़ आ रही थी। उसमें एक्‍सीडेंट हो गया उसका और वह सीधी नीचे खाई में चली गई। तकरीबन तीन चार सौ मीटर नीचे, तो इसमें 15 लोग जो है मर चुके हैं अभी तक और 18 जो है जख्‍मी हैं। इसमें से हम 3 तो एक जहाज में भेजा हमने और अभी 8 और दूसरे जहाज में जम्‍मू में भेज रहे हैं। कृटिकली इंजर्ड जो हैं। रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जो है वो खत्‍म हो चुका है।
 

समाचार संक्षेप में

 

च्चतम न्यायालय ने केन्द्र को निर्देश दिया है कि वह आरक्षण और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए दिव्यांगजन संबंधी प्रमाण-पत्र कुष्ठ रोगियों को भी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अलग नियम बनाने पर विचार करे। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र और न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर तथा न्यायमूर्ति डी.वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने इस संबंध में आज केन्द्र और सभी राज्यों को कई निर्देश दिए।

केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति जु़बीन ईरानी ने आज छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शिल्‍प गुरू और राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किये। वर्ष 2016 के लिए आठ शिल्‍प गुरू और 25 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार शिल्‍पकारों को दिए गए। समारोह को संबोधित करते हुए श्रीमती ईरानी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में हस्‍तशिल्‍प निर्यात में वृद्धि हुई है और एक लाख 26 हजार करोड़ रूपये मूल्‍य का निर्यात हुआ है।

स्‍वच्‍छ भारत अभियान ग्रामीण को 2014 में शुरू होने के बाद से ही बड़ी सफलता मिली है। देश की 92 प्रतिशत से अधिक आबादी अब स्‍वच्‍छता अभियान के दायरे में आती है। स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान की पूर्व संध्‍या पर आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में पेयजल और स्‍वच्‍छता सचिव परमेश्‍वरन अय्यर ने बताया कि जल और स्‍वच्‍छता के बीच तालमेल बनाने के वास्‍ते कई कदम उठाए गए हैं। और इससे लोगों के व्‍यवहार में परिवर्तन आ रहा है।

दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में सोलह वर्षीय उदयवीर सिंह ने पुरूषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता है। प्रतियोगिता में भारत के विजयवीर सिद्धू चौथे और राजकंवर सिंह संधू 20वें स्‍थान पर रहे।
इन तीनों ने भारत को टीम स्‍पर्धा का भी स्‍वर्ण पदक दिलाया। भारत 9 स्‍वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्‍य पदकों के साथ पदक तालिका में चौथे स्‍थान पर है।

पोलैंड में महिलाओं की अंतरराष्‍ट्रीय सिलेसिएन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में एल. सरिता देवी, एम.सी. मैरिकॉम, ऋतु ग्रेवाल और लवीना बोरगोहिन के पदक पक्‍के हो गए हैं। ये चारों भारतीय मुक्‍केबाज सेमीफाइनल में पहुंच गईं हैं।

केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के.जे. अल्फोंस ने छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में आज देश के पहले जनजातीय पर्यटन सर्किट का उद्घाटन किया। इसे स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत विकसित किया गया है और इसमें छत्तीसगढ़ के 13 स्थानों को शामिल किया गया है।
 

समाचार पत्रों की सुर्खिया


भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर, दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी की जीत आज के अखबारों की सुर्खियां हैं।


नवभारत टाइम्‍स लिखता है - माल्‍या पर महाजंग, कांग्रेस ने लगाया जेटली पर भगोड़े से सांठगांठ का आरोप। बीजेपी बोली - यूपीए ने दिया था किंगफिशर को फायदा।

 

हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - पीएम-कांग्रेस अध्‍यक्ष खुद मोर्चे पर। पत्र ने प्रधानमंत्री का बयान दिया है - सरकार के खिलाफ दुष्‍प्रचार करने में जुटा है विपक्ष। साथ ही राहुल गांधी का बयान है - माल्‍या पर सरकार झूठ बोल रही।

 

जनसत्‍ता कहता है - माल्‍या-जेटली मुलाकात के दावे पर घमासान।


दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कामयाबी की ख़बर देते हुए नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - अध्‍यक्ष समेत तीन पद ए.बी.वी.पी. ने जीते, एक पद एन.एस.यू.आई. को मिला।


हिन्‍दुस्‍तान ने उच्‍चतम न्‍यायालय का फैसला दिया है - बिना बीमा वाले वाहन से दुर्घटना होने पर वाहन बेचकर पीड़ि‍त को मुआवज़ा दिया जाए।


अमर उजाला की पहली ख़बर है - गणेश उत्‍सव पर यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम, हिजबुल आतंकी कानपुर से गिरफ्तार। हलाला के खिलाफ याचिका देने वाली महिला पर तेजाब से हमला अमर उजाला के पहले पृष्‍ठ पर है।


गैंगरेप के आरोपी ज्‍योतिषाचार्य आशु महाराज की गाजियाबाद से गिरफ्तारी की ख़बर अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दी है।


हिन्‍दुस्‍तान ने पहले पृष्‍ठ पर उत्‍साहजनक ख़बर बॉक्‍स में दी है - हिंदी डिस्‍लेक्सिया से निपटने में दवा का काम कर रही। शोधकर्ता डॉक्‍टर नंदिनी ने इसका कारण बताया है कि डिस्‍लेक्सिया से पीड़ि‍त बच्‍चे भारतीय भाषाएं बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।


जनसत्‍ता ने पहले पृष्‍ठ पर सबसे नीचे हिंदी या हिंग्लिश भी बना सकती है आपको डॉक्‍टर-शीर्षक से बताया है कि मध्‍यप्रदेश में चिकित्‍सा पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं अब हिंदी में भी

 

15/09/2018

 

  यूपीए शासनकाल में माल्या को कर्ज दिया गया- रविशंकर प्रसाद

भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अज्ञात स्त्रोत से प्राप्त धनराशि पर जवाब मांगा है। साथ ही किंगफिशर एयरलाइंस और उसके तत्कालीन मालिक विजय माल्या को फायदा पहुंचाने के लिए कांग्रेस पर साधा निशाना।भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया है कि भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को कर्ज यूपीए के शासनकाल में दिया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हताशा में अनर्गल प्रलाप कर रही है। वहीं भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अज्ञात स्त्रोत से धनराशि हासिल की है जिसका उन्हें हिसाब देना चाहिए। भाजपा ने ये भी आरोप लगाया कि किंगफिशर और गांधी परिवार के बीच कोई तो स्वीट डील हुई है। जिसके कारण कांग्रेस पार्टी विजय माल्या को सपोर्ट कर रही है।

 

कार्बन डाइ ऑक्‍साइड के उत्‍सर्जन में प्रतिवर्ष 16 लाख यूनिट की कमी

राजस्‍थान में उजाला योजना लागू होने से कार्बन डाइ ऑक्‍साइड के उत्‍सर्जन में प्रतिवर्ष 16 लाख यूनिट की कमी आई है। यह योजना उपभोक्‍ताओं को एलईडी बल्‍ब के माध्‍यम से पर्याप्‍त रोशनी देने और लोगों के बीच ऊर्जा संरक्षण तथा पर्यावरण को बचाने के लिए जागरूकता पैदा करने के उद्देश्‍य से शुरू की गई है। इस योजना के लागू होने से राज्‍य में इस साल बीस लाख मेगावॉट बिजली की बचत हुई है।

 

मिश्रण वाली 328 दवाओं के उत्‍पादन, बिक्री और इस्‍तेमाल पर रोक लगाई।

सरकार ने 328 निश्चित मात्रा में मिश्रण वाली दवाओं के इस्‍तेमाल, उत्‍पादन और बिक्री पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगा दी है। इसमें दो या दो से अधिक दवाओं के निश्चित मिश्रण को एक खुराक के रूप में लिया जाता है।स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने यह फैसला औषधि तकनीकी सलाहकार बोर्ड के उस सुझाव के बाद लिया है जिसमें कहा गया था कि ऐसी दवाओं का प्रयोग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

 

जम्मू-कश्मीर में सोपोर और ककरियाल में 4 आतंकी ढेर

जम्मू कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों से मुठभेड़ के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी ढेर हो गए। वहीं ककरियाल में भी 2 आतंकवादी मारे गए हैं। जबकि इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 5 जवान भी घायल हो गए हैं।जम्मू कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया। दोनों आतंकवादी जैश ए मोहम्मद से जुड़े हुए हैं।जबकि एक अन्य घटना में, आज जम्‍मू-श्रीनगर हाइवे पर स्थित काकरियाल में रिहायशी इलाके में माता वैष्‍णों देवी यूनिवर्सिटी के करीब आतं‍कियों को देखा गया। जिसके बाद हुई मुठभेड़ में 2 आतंकवादियों को मार गिराया गया। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के आईजीपी डॉक्‍टर एसडी सिंह जामवाल ने बताया कि फायरिंग के दौरान सीआरपीएफ के 5 जवान घायल हुए हैं लेकिन किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई हैं।

 

मुद्रास्‍फीति दर अगस्‍त माह में 10 महीने के सबसे निचले स्तर पर

मुद्रास्‍फीति दर अगस्‍त माह में 10 महीने के सबसे कम स्‍तर तीन दशमलव छह नौ प्रतशित हुई। फलों, सब्जियों और दूसरी अन्य खाद्य वस्तुओं की कीमतों में आयी कमी खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त महीने में घटकर 3.69 प्रतिशत पर आ गई है जो इसका 10 महीने का सबसे निचला स्तर है। बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, फल और सब्जियों सहित रसोई का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति घटी है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति एक महीना पहले जुलाई में 4.17 प्रतिशत तथा पिछले साल अगस्त में 3.28 प्रतिशत रही थी। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 304 अंक की बढ़त के साथ 37717 के स्तर पर और निफ्टी 82 अंक की तेजी के साथ 11369 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। सबसे ज्यादा तेजी पावरग्रिड और अदानीपोर्ट्स के शेयर्स में हुई है।

 

नन रेप केस में केरल हाई कोर्ट में हलफनामा

केरल के नन रेप केस में पुलिस ने हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है। पुलिस ने 19 सितंबर को आरोपी बिशप को पूछताछ के लिए बुलाया।केरल में हुए नन रेप केस में पुलिस ने केरल हाई कोर्ट में हलफनामा दायर किया है। इस मामल में बिशप से 19 सितम्बर को पूछताछ होगी। हलफनामे में मेडिकल रिपोर्ट का हवाला देकर पुलिस ने दावा किया है कि बिशप ने पीड़िता से कई रेप किया था। इस बीच, पीड़िता ने आरोपी बिशप मुलक्कल के खिलाफ अब भारत में वेटिकन के प्रतिनिधि जियामबटिस्टा दिक्वात्रो को पत्र लिखकर मामले की तेजी से जांच कराने और बिशप फ्रैंको को पद से हटाने की गुहार लगाई है।

 

विजय माल्या प्रत्यर्पण मामला: 10 दिसंबर को फ़ैसला सुना सकता है वेस्टमिंस्टर कोर्ट

बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ रुपये लेकर भागने के आरोपी कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले में ब्रिटेन की कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट 10 दिसंबर को इस मामले में फैसला सुना सकता है।बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ रुपये लेकर भागने के आरोपी कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले में बुधवार को ब्रिटेन की कोर्ट में अहम सुनवाई हुई। लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट 10 दिसंबर को इस मामले में फैसला सुना सकता है। अगर कोर्ट माल्या के प्रत्यर्पण का अनुमति देता है, तो इसके बाद मामला ब्रिटेन के होम डिपार्टमेंट के पास जाएगा। जहां से माल्या के प्रत्यर्पण की अनुमति पर फैसला होगा। अगर फैसला माल्या के खिलाफ आता है तो वह ऊंची अदालत में इसे चुनौती भी दे सकता है।

 

समाचार संक्षेप में

 

केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था की स्थिति में तेजी से बदलाव आया है। उन्‍होंने यह बात पुलिस महानिदेशकों, महानिरीक्षकों और पूर्वोत्‍तर में केंद्रीय पुलिस संगठनों के 25वें सम्‍मेलन में कही। दो दिन तक चलने वाला यह सम्‍मेलन आज से अरूणाचल की राजधानी ईटानगर में शुरू हुआ।

विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज आज मास्‍को की दो दिन की यात्रा पर रवाना हो गई। इस दौरान वे तकनीकी और आर्थिक सहयोग संबंधी 23वें भारत-रूस अंतरसरकारी आयोग की बैठक में शामिल होंगी। श्रीमती स्‍वराज और रूस के उपप्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव इस बैठक की सहअध्‍यक्षता करेंगे। भारत-रूस अंतर सरकारी आयोग एक स्‍थाई संस्‍था है जिसकी वार्षिक बैठक होती है।

यूरोपीय संघ के सांसदों ने हंगरी सरकार पर दंडात्‍मक कार्रवाई शुरू करने का भारी बहुमत से समर्थन किया है। कल यूरोपीय संघ की संसद के पूर्ण सत्र में इस आशय का प्रस्‍ताव पारित किया गया। इसके पक्ष में 448 और विरोध में 197 वोट पड़े। 48 सांसदों ने मतदान में हिस्‍सा नहीं लिया। इस फैसले से हंगरी का यूरोपीय संघ में मतदान का अधिकार भी खत्‍म किया जा सकता है।

मुंबई और महाराष्‍ट्र में गणेश उत्‍सव आज धार्मिक उत्‍साह के साथ शुरू हो गया। 11 दिनों तक चलने वाले इस त्‍यौहार के पहले दिन श्रद्धालु भगवान गणेश की प्रतिमा को अपने घरों और विभिन्‍न पूजा पंडालों में स्‍थापित करते हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह पर्व इस माह की 23 तारीख को भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन के साथ संपन्‍न हो जाएगा। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र कैंसर अनुसंधान एजेंसी आईएआरसी ने कहा है कि इस साल कैंसर के एक करोड़ 80 लाख नये मामले आ सकते हैं और 2018 के दौरान विभिन्‍न प्रकार के कैंसर से करीब 96 लाख लोगों की मृत्‍यु होने का अनुमान है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


केंद्रीय मंत्रिमंडल का फैसला अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण लिखता है- उपज की नई खरीद नीति को केंद्र की मंजूरी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 15 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि स्वीकृत की गई।

 

राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-किसानों की आमदनी पर सरकार की गारंटी। हिन्दुस्तान की सुर्खी है-एथनॉल उत्पादन बढ़ाने के लिए मिलों को राहत। केंद्र ने एथनॉल की कीमत में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी का किया फैसला।

जनसत्ता लिखता है-अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार को कुछ राहत। खुदरा मुद्रास्फीति दस महीने के निम्न स्तर पर। रुपए में भी सुधार।

 

इकनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है- रूपए की लौटी सांस, शेयरों में दिखी तेजी। रूपए की कमजोरी थामने के उपायों पर इस सप्ताह के अंत में प्रधानमंत्री कर सकते हैं बैठक।

दागी सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों को साल भर में निपटाने के लिए विशेष अदालतों के गठन में देरी पर सुप्रीम कोर्ट के सवाल पर राजस्थान पत्रिका की टिप्पणी है-सियासत के दाग धोने की तैयारी में सुप्रीम कोर्ट। 18 राज्यों के मुख्य सचिवों और हाईकोर्ट से न्यायालय ने मांगा ब्यौरा। सुनवाई के लिए फास्टट्रैक कोर्ट के गठन की निगरानी करेगा सर्वोच्च न्यायालय।

नवभारत टाइम्स ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. के अध्ययन के हवाले से लिखा है- बहरा और नपुंसक बना सकता है आपका सेलफोन।

दैनिक भास्कर की सुर्खी है- भीषण बाढ झेल चुके केरल में अब सूख रहे कुएं और नदियां। सरकार चिंतित, कराएगी सर्वे।


गणेश चतुर्थी के अवसर पर अखबारों ने विशेष आलेख प्रकाशित किए हैं। मंगलमूर्ति शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है- पर्यावरण की चिंता ने बढ़ाई ईकोफ्रेंडली गणपति की मांग। प्लास्टर ऑफ पेरिस की जगह आ रही मिट्टी से बनी प्रतिमाएं, जागरुकता के साथ बढ़ती जा रही है मांग।


14/09/2018

 

  शनिवार से शुरू हो रहे स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में शामिल होने का आह्वान किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों से लोगों से स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में शामिल होने और स्‍वच्‍छ भारत का निर्माण करने का आह्वान किया है। ट्वीट और विडियो संदेशों में श्री मोदी ने कहा है कि शनिवार से आरम्‍भ हो रहा यह अभि‍यान राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देने का शानदार तरीका है। जन-जन में है बल, जन-जन में है बल, स्‍वच्‍छ हो रहा हमारा वतन। अब आया है संकल्‍प का पल, अब आया है संकल्‍प का पल, जीतकर रहेंगे स्‍वच्‍छता का जंग। इस भाव के साथ स्‍वच्‍छता ही सेवा के इस आंदोलन के माध्‍यम से एक स्‍वच्‍छ भारत को पूज्‍य बापू के चरणों में समर्पित करें ताकि स्‍वच्‍छ, स्‍वस्‍थ और समृद्ध भारत ये जो उनका सपना था इसको पूर्ण करने में हम सब कामयाब हों। प्रधानमंत्री ने कहा है कि 2 अक्‍तूबर से गांधीजी की 150 वीं जयंती समारोह का शुभारंभ होगा और यह स्‍वच्‍छ भारत मिशन के चार साल पूरे होने का अवसर भी होगा। श्री मोदी ने कहा कि वे इस अवसर पर स्‍वच्‍छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए परिश्रम करने वालों से मुलाकात का बड़ी उत्‍सुकता से इंतजार कर रहे हैं। मैं सभी देशवासियों का आह्वान करता हूं, हर कोई अभी से योजना बनाए कहां सफाई करेंगे। उसके लिए औरों को कैसे जोड़ेंगे, मोटिवेट कैसे करेंगे। सफाई के इतने बड़े अभियान के लिए साधनों को कैसे लाएंगे। उसको कैसे जुटाएंगे और फिर इस आने वाली 15 तारीख को सवेरे ठीक साढ़े नौ बजे हम सब अपनी जगह पर इक्‍ट्ठे होंगे। पहले कुछ देर वीडियो कांफ्रेंस और दूरदर्शन के माध्‍यम से उन सब लोगों की बातें सुनेंगे जिन्‍होंने स्‍वच्‍छता की दिशा में कुछ न कुछ कर के दिखाया है और उसके बाद हम सब स्‍वच्‍छता ही सेवा के अभियान में स्‍वयं जुड़ जाएंगे।

 

किसानों के लिए बड़ा फैसला, प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान की शुरुआत

इस योजना का लक्ष्य किसानों को 2018 के लिए केंद्रीय बजट के मुताबिक उनके उत्पादन के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करना है। दरअसल सरकार की इस योजना का मकसद न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से डेढ़ गुना करने के एलान को मूर्तरूप देना का है । योजना के तहत किसानों को फसल का लाभकारी मूल्य दिलाने की व्यवस्था की गयी है । योजना में किसानों से अन्न खरीदने के लिए तीन तरह की प्रक्रिया की व्यवस्था की जा रही है । इसमें मूल्य सहाय़ता योजना (पीएसएस), मूल्य कमी भुगतान योजना (पीडीपीएस) और निजी ख़रीद और स्टॉक स्कीम की पायलट योजना शामिल है। नई नीति में राज्य सरकारों को विकल्प होगा कि वे कीमतें एमएसपी से नीचे जाने पर वे किसानों के संरक्षण के लिए विभिन्न योजनाओं में से किसी का भी चयन कर सकें। योजना के बारे में विस्तार से समझें तो।

मौजूदा मूल्य सहायता योजना के तहत दलहन तिलहन और कोपरा समेत तमाम फसलों की सीधी खरीद केंद्र की एजेंसियों के साथ ही राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। इसमें खरीद खर्च की भरपाई केंद्र सरकार करेगी और साथ ही केंद्र सरकार खरीद में हुए नुकसान का 25 फीसदी भी वहन करेगी। मूल्य न्य़ूनता भुगतान योजना के तहत वो सभी तिहलन फसलें शामिल होंगी जिनके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का एलान हो चुका है । ये मध्य प्रदेश में पहले से लागू भावान्तर भुगतान योजना जैसी स्कीम है. इसके तहत अगर फ़सल का दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम होगा तो समर्थन मूल्य और फ़सल के दाम के अंतर का भुगतान सरकार करेगी। तीसरी योजना के तहत खरीद में निजी कंपनियों को भी शामिल किया जा रहा है। चूंकि पहली दोनों स्कीम सरकार से जुड़ी हैं इसलिए सरकार अनाज की ख़रीद में निजी कंपनियों को भी शामिल करना चाहती है। राज्य सरकारें फ़सलों के दाम समर्थन मूल्य से नीचे जाने की हालत में कुछ चुनिंदा निजी कंपनियों को अनाज ख़रीदने की इजाज़त दे सकती हैं। इस विकल्प को फिलहाल केवल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ही शुरू किया जाएगा।

 

विवेकानंद से प्रेरणा लेकर करें नए भारत का निर्माणः पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों का आह्वान किया है कि वे स्‍वामी विवेकानन्‍द से प्रेरणा लेकर नए भारत का निर्माण करें। अमरीका के शिकागो शहर में विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानन्‍द के ऐतिहासिक भाषण के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर नई दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की सोच स्‍वामी विवेकानन्‍द के भाषण का सार है।स्वामी विवेकानंद एक ऐसे युगदृष्टा जिन्होंने भारत निर्माण के लिए भारतीय दर्शन को आधार बनाया। स्वस्थ,संपन्न और गरीबी और भूख से मुक्त भारत का सपना देखा। ऐसे ही भारत की तरफ मौजूदा केंद्र सरकार भी तेज़ी से बढ़ रही है। अमेरिका के शिकागो विश्व धर्म सम्मेलन में दिए गए भाषण के 125 साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के कोयंबटूर स्थित रामकृष्ण मठ को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होने स्वामी विवेकानंद के संदेशों को सरकार के कामकाज के लिए प्रेरणास्रोत बताया। प्रधानमंत्री ने संगठित रहने की अपील करते हुए समाज को बांटने वाली बाहरी शक्तियों से सतर्क रहने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि देश में कई और चुनौतियां हैं और इनसे अभी भी पार-पाना बाकी है।इस मौके पर पीएम ने स्वामी विवेकानंद का विशेष उद्धरण भी पेश किया और हिंदू धर्म के विशाल दर्शन को पेश किया। उन्होंने कहा कि मुझे ऐसे धर्म से संबंध रखने पर गर्व है जिसने विश्व को सहिष्णुता और व्यापक स्वीकार्यता का संदेश दिया है।"

 

कोरेगांव-भीमा हिंसा मामले में आरोपियों की नजरबंदी की अवधि बढ़ी

उच्चतम न्यायालय ने कोरेगांव-भीमा हिंसा मामले के संबंध में पांच आरोपियों की घरों में नजरबंदी की अवधि बुधवार को 17 सितंबर तक के लिये बढ़ा दी है।प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ की पीठ को सूचित किया गया कि याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी को बहस करनी थी परंतु वह एक अन्य मामले में व्यस्त होने की वजह से उपलब्ध नहीं है। पीठ ने इसके बाद पांच कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ इतिहासकार रोमिला थापर और अन्य की याचिका पर सुनवाई 17 सितंबर के लिये स्थगित कर दी। इससे पहले, सिंघवी पीठ के समक्ष पेश हुये और उन्होंने थापर की याचिका पर दोपहर 12 बजे के बाद सुनवाई करने का अनुरोध किया क्योंकि वह एक अन्य मामले में पेश हो रहे थे। न्यायालय इस मामले में वरवरा राव, अरूण फरेरा, वरनान गोन्साल्विज, सुधा भारद्वाज और गौतम नवलखा की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

 

वायु सेना प्रमुख ने किया राफेल सौदे का समर्थन

वायु सेना प्रमुख बी एस धनोआ ने राफेल लड़ाकू विमान की खरीद और एस 400 मिसाइल तकनीक का समर्थन किया है। दिल्ली में आयोजित सेंटर फार एयर पावर स्टडिज कार्यक्रम को संबोधित करते हु्ए वायु सेना प्रमुख ने कहा कि राफेल और एस 400 से सरकार भारतीय वायुसेना को मजबूत कर रही है.वायु सेना प्रमुख ने कहा कि भारत एक विशेष स्थिति में है क्योंकि हमारे दो पड़ोसी देश परमाणु शक्ति से संपन्न देश हैं, ऐसे में हमें अपनी रक्षा तैयारियों को हमेशा बनाए रखना होगा क्योंकि हमारे प्रतिद्वंद्वियों का इरादा रातों रात बदल सकता है। ऐसे में हमें अपने प्रतिद्वंद्वियों के स्तर की तैयारी करने की जरूरत है।वायु सेना प्रमुख ने कहा कि दुनिया में कोई भी देश उस तरह के गंभीर खतरे का सामना नहीं कर रहा है जैसा भारत कर रहा है। वायु सेना को उनके स्तर के बल की जरुरत है। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि भारत के पड़ोसी निष्क्रिय नहीं बैठे हैं और चीन जैसे देश अपनी वायु सेना का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।भारतीय वायु सेना के बल की संरचना, 2035 पर एक संगोष्ठी में धनोआ ने कहा कि सरकार भारतीय वायु सेना की क्षमताएं बढ़ाने के लिए राफेल लड़ाकू विमान और एस-400 मिसाइल खरीद रही है। उन्होंने राफेल विमान के केवल दो बेड़ों की खरीद को उचित बताते हुए कहा कि इस तरह के खरीद के उदाहरण पहले भी रहे हैं।

 

देश का निर्यात अगस्त में 19.21% बढ़ा

पेट्रोलियम उत्पाद जैसे क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन के बदौलत देश का निर्यात अगस्त में 19.21 प्रतिशत बढ़कर 27.84 अरब डॉलर हो गया। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट में कहा, "अगस्त 2018 में निर्यात कारोबार 27.84 अरब डॉलर हो गया। इसमें 19.21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। पेट्रोलियम उत्पादों को हटाकर भी निर्यात में 17.43 प्रतिशत की वृद्धि हुयी।कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की वजह से अगस्त में वस्तुओं का आयात भी 25.41 प्रतिशत बढ़कर 45.24 अरब डॉलर हो गया। इसके चलते आलोच्य माह में व्यापार घाटा 17.4 अरब डॉलर रहा। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान निर्यात में 16.13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी जबकि आयात में 17.34 प्रतिशत की तेजी आई।

 

चुनावी चंदे के मामले में फंसी 'आप'
इस मामले में आयकर विभाग की रिपोर्ट का हवाले देते हुए आयोग ने पार्टी से 20 दिनों के भीतर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है तो साथ ही ये भी पूछा है कि क्यों ना चुनाव चिन्ह (आरक्षण एवं आवंटन) आदेश के प्रावधान 16 ए के तहत उसपर कार्रवाई की जाए। दरअसल नियम 16 ए चुनाव आयोग को किसी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल की मान्यता निलंबित करने या वापस लेने की अनुमति देता है। आप दिल्ली में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल है। ये पूरा मामला साल 2014-15 में आप को मिले चंदे और दानकर्ताओं के बारे में है, जिसमें व्यापक पैमाने पर गड़बड़ियों का पता चला है। आयोग ने इनकम टैक्स विभाग की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि आप ने चुनाव आयोग को बताया था साल 2014-15 में उसको चंदे से करीब साढ़े सैंतीस करोड़ रुपए मिले थे । आयकर विभाग के सामने ये 54 करोड़ 15 लाख रुपए की आय की घोषणा पार्टी ने की । आयकर विभाग की जांच में पता चला कि पार्टी को दरअसल 67 करोड़ 67 लाख रुपए का चंदा मिला, जिसमें से 13 करोड़ रुपए की बात आप ने इनकम टैक्स विभाग को दिए ब्यौरे में छिपाई थी । विभाग के मुताबिक ये दानकर्ता अज्ञात थे । रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि पार्टी के खाते में करीब 2 करोड़ रुपए हवाला ऑपरेटरों के जरिए आए । पार्टी ने चंदे के बारे में चुनाव आयोग और आयकर विभाग को अलग- अलग जानकारी भेजी तो अपनी वेबसाइट पर कुछ और ही जानकारी दी

 

हेराल्ड मामले में बीजेपी का सोनिया, राहुल पर निशाना

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के एनपीए मामले में यूपीए को जिम्मेदार ठहराने के बाद आज नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी की याचिका रद्द होने पर भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखा हमला बोलते हुए नेशनल हेराल्ड मामले में जवाब मांगा है।नेशनल हेराल्ड केस में दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को तगड़ा झटका लगने के बाद बीजेपी ने भी उन पर जोरदार हमला बोला है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने आयकर नियमों का उल्लंघन किया है और साथ ही कोर्ट पर दबाव बनाया कि मीडिया को इससे जुडीं खबरें प्रकाशित करने से रोके। बीजेपी ने कहा कि राहुल गांधी अपनी आयकर जानकारियां छिपा रहे हैं और अगर कुछ गलत नहीं हुआ है तो राहुल को किस बात का डर सता रहा है। गौरतलब है कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया जिनमें उन्होंने 2011-12 के अपने कर निर्धारण की फाइल दोबारा खोले जाने को चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट और न्यायमूर्ति ए के चावला की पीठ ने कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस की याचिका भी खारिज कर दी। इन सब लोगों ने आयकर विभाग द्वारा जारी एक नोटिस को कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसमें विभाग ने नेशनल हेराल्ड और यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच वर्ष 2011-12 में हुए वित्तीय लेन-देन के कर पुनर्मूल्यांकन को दोबारा खोले जाने के संबंध में नोटिस जारी किया था।

 

एनपीए मामले में कांग्रेस पर बरसी बीजेपी

पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की ओर से बैंकों के बढ़ते एनपीए के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराये जाने के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियां इसके लिए जिम्मेदार हैं, साथ ही राहुल और सोनिया पर करदाताओं के धन पर डाका डालने का आरोप लगाया।पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने बढ़ते एनपीए के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराया। राजन के बयान के बाद कांग्रेस पर बरसी बीजेपी। कांग्रेस पर हमलावर होती बीजेपी ने कहा की कांग्रेस ने करदाताओं के धन पर डाला डाका। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की ओर से बैंकों के बढ़ते एनपीए के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराये जाने के बाद बीजेपी कांग्रेस के खिलाफ और अक्रामक हो गई है। एनपीए के लिए बीजेपी ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधा है। वरिष्ठ भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियां ही इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण हैं। आर्थिक मामलों के जानकारों ने भी रघुराम राजन के बयान पर पूर्ववर्ती यूपीए सरकार को कठघरे में खड़ा किया है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* निर्वाचन आयोग का एक उच्‍च स्‍तरीय दल तेलंगाना में विधानसभा चुनावों की तैयारी का आकलन करने के लिए जिला अधिकारियों से बैठक कर रहा है। इस दल का नेतृत्‍व वरिष्‍ठ निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा कर रहे हैं। चुनावों की तैयारी के बारे में विभिन्‍न पक्षों के विचार के लिए यह दल दो दिन के तेलंगाना दौरे पर है।

* दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव के लिए विभिन्‍न कालेजों के 52 केन्‍द्रों में मतदान जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एक लाख 35 हजार विद्यार्थी इस चुनाव में 23 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए सात सौ इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन लगाई गई हैं। सवेरे के कालेजों के लिए मतदान साढे आठ बजे शुरू हुआ और दोपहर एक बजे समाप्‍त हो गया।

* चीन के उप-प्रधानमंत्री हू चुन हुआ ने कुछ खास देशों की संरक्षणवादी नीतियों को दुनिया के विकास के लिए गंभीर खतरा बताया है। हनोई में विश्‍व आर्थिक फोरम की बैठक में आसियान पर अपने भाषण में उन्‍होंने कहा कि कुछ खास देश संरक्षणवाद को बढ़ावा दे रहे हैं।

* अमरीका में समुद्री तूफान फ्लोरेंस के मद्देनजर नार्थ और साउथ कैरोलाइना तथा वर्जिनिया राज्‍यों में करीब 20 लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर चले जाने को कहा गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार तूफान शुक्रवार तड़के कैरोलाइना तट को पार करेगा। यह 215 किलोमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। अमरीका के राष्‍ट्रीय तूफान केन्‍द्र ने इसे अत्‍यंत खतरनाक समुद्री तूफान करार दिया है।

* अफगनिस्‍तान के नंगरहार प्रांत में कल के आत्‍मघाती बम हमले में मृतकों की संख्‍या 68 हो गई है। नंगरहार के गवर्नर के प्रवक्‍ता ने बताया कि प्रदर्शनकारियों पर हुए हमले में 165 से ज्‍यादा लोग घायल भी हुए हैं। प्रदर्शनकारी स्‍थानीय पुलिस प्रमुख की नियुक्ति का विरोध कर रहे थे। किसी गुट ने हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।
 

* इंग्‍लैड से क्रिकेट टेस्‍ट श्रृंखला हारने के बावजूद आई.सी.सी. की ताजा टेस्‍ट टीम रैंकिंग में भारत पहले स्‍थान पर बना हुआ है। इसी श्रृंखला में बढि़या प्रदर्शन के आधार पर इंग्‍लैंड अब दक्षिण अफ्रीका और आस्‍ट्रेलिया के बाद चौथे स्‍थान पर आ गया है।

* महिला और बाल विकास मंत्रालय ने जानलेवा ऑनलाइन खेल मोमो चैलेंज को लेकर परामर्श जारी किया है। मंत्रालय ने अभिभावकों को सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा है ताकि उन्हें इस खेल से दूर रखा जाए। मंत्रालय ने कहा है कि यह खेल सोशल मीडिया पर आसानी से उपलब्ध है, इसलिए अभिभावकों को चौकस रहना चाहिए। मोमो चैलेंज गेम के कई चरणों में खुद को नुकसान पहुंचाना होता है और अत्महत्या करने की चुनौती दी जाती है।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आशा आंगनवाड़ी कर्मियों का अक्‍तूबर से बढ़ा मानदेय, प्रधानमंत्री ने लम्‍बे समय से वृद्धि की मांग कर रहीं कार्यकर्ताओं को दिया तोहफा- अमर उजाला की पहली खबर है।


दैनिक जागरण लिखता है- रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने संसदीय समिति को बताया - फंसे कर्ज 2006 से 2008 के बीच बांटे गए।


हिन्‍दुस्‍तान ने सुप्रीम फैसला शीर्षक से लिखा है- शीर्ष अदालत ने फरीदाबाद में कांत एन्‍क्‍लेव के सभी मकानों और प्‍लॉट को अवैध ठहराया। वी वी आई पी बंगले जमींदोज होंगे।


अमर उजाला ने यूनिटेक के 514 खरीददारों के लिए राहत भरी खबर दी है- जल्‍द मिल सकेगा फ्लैट। सुप्रीमकोर्ट ने कंपनी की सम्‍पत्ति की नीलामी से मिले पैसे से दिये पांच प्रोजक्‍ट के निर्माण के आदेश।


हैदराबाद के निजाम म्‍यूजियम से चोरी बेशकीमती चीजों की बरामदगी की खबर देते हुए दैनिक भास्‍कर ने बताया है- दो किलो के वजन के सोने का टिफिन चुराकर मुंबई भागे थे चोर, वे आलीशान होटल में रोज इसी टिफिन में खाना खाते थे।

 

13/09/2018
 

 

तेजस का पहली बार हवा में ईंधन भरने का परीक्षण
देश में निर्मित हल्के लडाकू विमान तेजस में पहली बार हवा में सफलतापूर्वक ईंधन भरकर बड़ी सफलता हासिल की गई। इसके साथ ही भारत, सैन्य श्रेणी के विमानों में हवा में ईंधन भरने की क्षमता वाले चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारतीय वायुसेना द्वारा हवा में ईंधन भरने का यह परीक्षण किया गया जो सफल रहा। इससे पहले बीते सप्ताह इसी तरह का एक ड्राई कॉन्टेक्ट परीक्षण भी किया गया था तब ईंधन नहीं भरा गया था।

 

पीएम मोदी ने नमो ऐप के जरिए किया आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए आज देश भर की आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य सेवाओं के लाभार्थियों से किया बातचीत। पोषण माह के अंतर्गत इस महीने स्वस्थ पोषण पर दिया जा रहा है ज़ोर।पीएम मोदी ने कहा कि पहले जन्म के 42 दिन तक आशा वर्कर को 6 बार बच्चे के घर जाना होता था. अब 15 महीने तक 11 बार आपको बच्चे का हालचाल जानना ज़रूरी है. मुझे विश्वास है कि आपके स्नेह और अपनेपन से एक से एक बेहतरीन नागरिक देश को मिलेंगे. मोदी ने कहा, एनीमिया हर साल सिर्फ एक फीसदी की दर से घट रही है. सरकार ने तय किया कि राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत इस गति को तीन गुना किया जाए. एनीमिया मुक्त भारत के इस संकल्प को आप सभी पूरी ताकत से पूरा करने वाले हैं. एनीमिया से मुक्ति का मतलब लाखों गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जीवन दान है.नरेंद्र मोदी अब अलग-अलग राज्यों की आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं से बात कर रहे हैं. मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने झुनझुनु से राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की थी. यह हमारे लिए बहुत बड़ा मिशन है. आंगनबाड़ी की कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा था कि पहले भगवान के हजार बाहु थे. इसका मतलब यह नहीं है कि उनके हाथ निकले हुए थे. उनके पास ऐसे लोग थे जो उनकी तरफ से काम करते थे. आप लोग पीएम मोदी के हाथ हैं.

 

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ को कई योजनाओं की दी सौगात

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को छत्तीसगढ़ को कई योजनाओं की सौगात दी. इस मौके पर नितिन गडकरी ने कहा कि केवल 4 साल में छत्तीसगढ़ में 35,000 करोड़ रुपये के कार्य किए गए हैं और वो भी बिना भ्रष्टाचार के पूरी पारदर्शिता के साथ. उन्होंने कहा कि अटल जी ने जिन 3 राज्यों छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड का निर्माण किया था, वो तीनों ही राज्य प्रगति और विकास की ओर अग्रसर हैं.परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य में यातायात से जुड़ी कई बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत की. इन परियोजनाओं में 2,281 करोड़ की लागत से बनने वाले रायपुर-दुर्ग बाइपास मार्ग, 349 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रायपुर-दुर्ग मार्ग पर बनने वाले चार फ्लाईओवर का निर्माण शामिल है. गडकरी ने कहा कि आगामी 1 साल में राज्य 40,000 करोड़ के कार्य किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि सारे विकास के कार्य पारदर्शिता के साथ हुए हैं.सम्मेलन मे परिवहन मंत्री ने वैकल्पिक ईंधन के रूप में जट्रोफा के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि छत्तीसगढ़ के लोग जट्रोफा की खेती से न केवल आर्थिक रूप से मजबूत बन सकते हैं,

 

हमसे ज्यादा तेज़ी से बदल रही है जलवायु: संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेज ने कहा है कि साल 2020 तक अगर दुनिया, जलवायु परिवर्तन पर ठोस कदम नहीं उठाती है तो हम जलवायु परिवर्तन के जोखिम को और आगे बढ़ाएंगे।संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेज ने कहा है कि साल 2020 तक अगर दुनिया, जलवायु परिवर्तन पर ठोस कदम नहीं उठाती है तो हम जलवायु परिवर्तन के जोखिम को और आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि जलवायु में इंसान के मुकाबले ज्यादा तेज़ी से बदलाव हो रहे हैं। उन्होंने वैश्विक नेताओँ को इस विषय पर पहले ही चेताया है और कहा है कि यह हमारे दौर का एक अहम परिभाषित मुद्दा है। उन्होंने इच्छा जताई कि अगले वर्ष सितंबर में सभी वैश्विक नेता जलवायु परिवर्तन के विशेष सम्मेलनं के लिए न्यूयॉर्क में एकत्रित हो।

 

सोहराबुद्दीन केस में 5 अधिकारियों को बॉम्बे हाईकोर्ट ने आरोप मुक्त किया

सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने 16 जुलाई को अपना जो फैसला सुरक्षित रख लिया था, सोमवार को उसकी घोषणा कर दी. निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुजरात एटीएस के पूर्व प्रमुख डीजी वंज़ारा समेत 5 पुलिस अधिकारियों और साथ ही गुजरात पुलिस के अधिकारी विपुल अग्रवाल को भी आरोपमुक्त कर दिया, जिनकी याचिका निचली अदालत ने खारिज कर दी थी.बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले में निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखते हुए पूर्व एटीएस प्रमुख डीजी वंजारा समेत अन्य पुलिसकर्मियों को आरोपों से बरी कर दिया है.अदालत ने कहा कि इन अधिकारियों को आरोपमुक्त करने के आदेश को चुनौती देने वाली अर्जी में कोई दम नहीं है. इस मामले में गुजरात एटीएस के पूर्व प्रमुख डीजी वंज़ारा समेत 5 पुलिस अधिकारियों और साथ ही गुजरात पुलिस के अधिकारी विपुल अग्रवाल को भी आरोपमुक्त कर दिया, जिनकी याचिका निचली अदालत ने खारिज कर दी थी.

 

अमरिका ने लगाई पाकिस्तान को फटकार

आतंकी गुटों को मदद के मुद्दे पर फिर हुई पाकिस्तान की किरकिरी , अमेरिका ने कहा, अपनी सरज़मी से पनप रहे आतंकवाद को खत्म करने की पाकिस्तान की कार्रवाई से तय होगी अमेरिका के साथ उसके रिश्तों की बुनियाद।अमेरिका ने पाकिस्तान की नई सरकार से सख्त लहज़े में कहा है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध इस्लामाबाद द्वारा आतंकवादियों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर निर्भर करेंगे। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दोनों देशों के संबंधों को लेकर ये बयान दिया है। अमेरिका सहित कई अन्य देश लंबे समय से पाकिस्तान पर आतंकवादी गुटों को सुरक्षित पनाहगाह देने का आरोप लगाते आए हैं, जिससे उन्हें अफगानिस्तान में सीमा पार हमले करने की छूट मिलती है। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान पर अरबों डॉलर हासिल करने के बाद अमेरिका को धोखा देने का आरोप लगाया था और सुरक्षा सहायता में कटौती की घोषणा की थी। गौरतलब है कि हाल ही में इस्लामाबाद की यात्रा के दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पेम्पो ने पाकिस्तान के नए नेतृत्व को यही संदेश दिया था।

 

बिहार और नेपाल के बीच पहली बस सेवा शुरू हुई

बिहार और नेपाल के बीच पहली बस सेवा आज से शुरू हो गई। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से बस को रवाना करते हुए कहा कि इससे नेपाल और बिहार के संबंधों में मजबूती आयेगी। यह बस सेवा भारत और नेपाल के बीच समझौते के बाद शुरू की गई हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि चार बसें बोधगया और काठमांडू के बीच चलेंगी। इसी प्रकार चार बसें पटना और जनकपुर के बीच चलाई जायेंगी। काठमांडू जाने वाली बसें पटना, रक्‍सौल और बीरगंज होते हुए चला करेंगी। जनकपुर जाने वाली बसें मुजफ्फरपुर और सीतामढी के बीच चलेंगी। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि काठमांडू से बोधगया तक की बस सेवा इस महीने की 13 तारीख से नेपाल सरकार द्वारा शुरू की जाएंगी।

 

तेलंगाना में कोंडागट्टू घाट मार्ग पर एक बस के खड्ड में गिर जाने से 34 लोगों की मौत
तेलंगाना के जगितयाल जिले में आज कोंडागट्टू घाट मार्ग पर एक बस के खड्ड में गिर जाने से 34 लोगों की मौत हो गई और कई अन्‍य घायल हुए हैं। बस में 60 लोग सवार थे और वह कोंडागट्टू से जगितयाल जा रही थी। बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। स्‍थानीय पुलिस ने बताया कि मृतकों में अधिकांश वृद्ध और बच्‍चे थे। खबरों के अनुसार बस में भीड़ थी और पहाड़ी मार्ग पर जाती हुई बस पर चालक का नियंत्रण खो गया। कोंडागट्टू का हनुमान मंदिर इस क्षेत्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है और वहां बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु जाते हैं। जिला कलेक्‍टर शरत और पुलिस अधीक्षक सिंधु शर्मा घटनास्‍थल पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्य का जायजा ले रहे हैं। इस बीच, राज्‍य सरकार ने प्रत्‍येक मृतक के परिवार को पांच लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। राज्‍यपाल ई एस एल नरसिम्‍हन और मुख्‍यमंत्री चंद्रशेखर राव ने इस भयानक दुर्घटना को बड़ा आघात बताया है और मरने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त की है।

 

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया, राहुल पर अदालत का शिकंजा

दिल्ली हाईकोर्ट से सोमवार को सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को झटका लगा, जब नेशनल हेराल्‍ड मामले में इनकम टैक्स विभाग के टैक्स असेसमेंट से जुड़े नोटिस को चुनौती देने वाली उनकी याचिका दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दी. कोर्ट ने कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस की याचिका भी खारिज कर दी.नेशनल हेराल्‍ड मामले में इनकम टैक्स विभाग के टैक्स असेसमेंट से जुड़े नोटिस को चुनौती देने वाली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी की याचिका को कल दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया। पीठ ने कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस की याचिका भी खारिज कर दी। बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस पर हमला बोलते हुए इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी जीत बताया है ।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी , उनकी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को नेशनल हेराल्ड केस में तगड़ा झटका लगा है । दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया जिनमें उन्होंने 2011-12 के अपने कर निर्धारण की फाइल दोबारा खोले जाने को चुनौती दी थी । न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट और न्यायमूर्ति ए के चावला की पीठ ने कहा कि याचिकाएं खारिज की जाती हैं। पीठ ने कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस की याचिका भी खारिज कर दी। उन्होंने भी 2011-12 के अपने कर निर्धारण की फाइल दोबारा खोले जाने को चुनौती दी थी।

 

जीएसटीआर 1 फार्म भरने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने सोमवार को जुलाई (2017) से सितंबर (2018) के लिए वस्तु एवं सेवा कर रिटर्न (जीएसटीआर)-1 फॉर्म दाखिल करने की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है तथा नई तिथि के अंदर दाखिल करनेवालों का एक बार के देरी शुल्क माफ करने की घोषणा की है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सरकार ने यह निर्णय इस बात पर गौर करने के बाद लिया है कि जीएसटीआर-3बी रिटर्न्‍स दाखिल करनेवालों की संख्या जीएसटीआर-1 फॉर्म दाखिल करनेवालों से काफी अधिक थी. बयान में कहा गया, "करदाताओं को जीएसटीआर-1 फार्म भरने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए (जीएसटीआर)-1 फार्म को दाखिल करने की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है तथा नई तिथि के अंदर दाखिल करनेवालों का एक बार के लिए देरी शुल्क माफ किया जाएगा". बयान में कहा गया, "इस संबंध में जुलाई 2017 से सितंबर 2018 की अवधि के लिए जीएसटीआर-1 दाखिल करने की तिथि को बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है".


मेघालय में दूर-दराज के गांवों में बहुत से परिवारों के लिए रसोई गैस का इस्‍तेमाल

मेघालय में दूर-दराज के गांवों में बहुत से परिवारों के लिए रसोई गैस का इस्‍तेमाल कभी सपना हुआ करता था। प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना आने के बाद लकड़ी, कोयला वगैरह से खाना पकाना अब बीते दिनों की बात हो गई है। दक्षिण-पश्चिम गारो हिल्‍स से बागमरा के गितिंगरी गांव की लाभार्थी गैबलिस मराक ने हमारे संवाददाता को बताया - मेरा नाम गैबलिस मराक है और मैं बागमरा के गितिंगरी गांव से हूं। मुझे उज्‍जवला योजना के तहत गैस कनैक्‍शन मिला है। जिससे मुझे और मेरे परिवार को बहुत मदद मिली है। इलाके के और कई लोगों को भी इस योजना के अंतर्गत गैस कनैक्‍शन मिला है। अब बरसात के मौसम में हमें लकड़ी का ईंधन जुटाने की चिंता नहीं रह गई है। गरीबों के लिए ऐसी योजना शुरू करने पर मैं सरकार की आभारी हूं। मेघालय में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना से महिलायें तो सशक्‍त बनी ही हैं उनकी सेहत भी बेहतर हो रही है।

समाचार संक्षेप में


तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्वाचन आयोग का एक उच्‍च स्‍तरीय दल आज शाम हैदराबाद जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह दल आज शाम मान्‍यता प्राप्‍त 9 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अलग अलग बैठकें करेगा।
 

स्‍वामी विवेकानंद के शिकागो में दिए गए भाषण की 125वीं वर्षगांठ के समापन समारोह को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आज दोपहर बाद साढ़े तीन बजे संबोधित करेंगे। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि यह कार्यक्रम कोयम्‍बटूर स्थित श्री रामकृष्‍ण मठ द्वारा आयोजित किया गया है।
स्‍वामी विवेकानंद ने शिकागो में 11 सितम्‍बर 1893 को विश्‍व धर्म संसद में पहला भाषण दिया था।


अमरीका में तूफान फ्लौरेंस को देखते हुए 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने को कहा गया है। बृहस्‍पतिवार को इस तूफान के आने की आशंका के मद्देनजर साउथ कैरोलाइना के पूर्वी तट और नॉर्थ कैरोलाइना के बाहरी तट पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर चले जाने को कहा गया है। वरजीनिया में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाले तूफान से अमरीका के पूर्वी क्षेत्र में भीषण बाढ़ आ सकती है।

निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी को पार्टी द्वारा प्राप्‍त चंदे में कथित अनियमितताओं के लिए नोटिस जारी किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि पार्टी को इस बारे में स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा गया है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बागपत में दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग की आधारशिला रखेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 154 किलोमीटर लम्बे इस राजमार्ग को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा।

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि सरकार देश में गांवों के विकास पर विशेष ध्‍यान दे रही है। वे नई दिल्‍ली में अपने मंत्रालय की विभिन्‍न योजनाओं के अंतर्गत राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह में बोल रहे थे। श्री तोमर ने कहा कि गांवों को शहरी इलाकों से जोड़ने के लिए सड़कें बनाने के काम में तेजी लाई गई है।


भारत और श्रीलंका की नौसेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास- स्लीनेक्‍स-2018 त्रिन्‍कोमली में चल रहा है। इस अभ्‍यास में दोनों देशों की तीन-तीन नौसेना पोत भाग ले रहे हैं। साथ ही दोनों देशों के लगभग एक-एक हजार नौसेना कर्मी भी इसमें शामिल हैं।
 

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज
शुरू हुआ जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तीन अन्‍य दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ विपक्ष द्वारा कल बुलाए गए बंद का अखबारों ने अपने-अपने हिसाब से आकलन किया है।

 

जनसत्‍ता के अनुसार बंद का मिला-जुला असर रहा। राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है - थोड़ा बंद खुला ज्‍यादा रहा भारत। अखबारों ने बंद के दौरान कुछ जगहों पर हुई तोड़फोड़ की घटनाओं का भी जिक्र किया है।

 

दैनिक भास्‍कर ने भारतीय जनता पार्टी के इस बयान को दिया है - बंद विफल खीज मिटाने को विपक्ष हिंसा पर उतारू। उधर राजस्‍थान पत्रिका ने सरकार के इस स्‍पष्‍टीकरण को प्रमुखता से दिया है कि कीमतें तय करने में हमारा हाथ नहीं।

रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन द्वारा बैंकों के बढ़ते एनपीए के लिए यूपीए सरकार को दोषी ठहराने को दैनिक जागरण सहित लगभग सभी अखबारों ने दिया है। पत्र ने उनके इस बयान को भी दिया है कि बैंकों ने उस दौरान बड़े कर्जदारों से ऋण वसूली के लिए और कर्ज दिए।

जनसत्‍ता की खबर है - पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में भगोड़ा कारोबारी नीरव चौकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए फिर भेजा पत्र। नीरव की बहन को भी धनशोधन मामले में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की खबर इसी के साथ दी गई है।

नेशनल हेराल्‍ड मामले में हाईकोर्ट द्वारा सोनिया गांधी और राहुल गांधी की याचिका खारिज करने को दैनिक भास्‍कर सहित अधिकतर अखबारों ने दिया है।
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में अब घर बैठे मिलेंगी 40 सरकारी सेवाएं इसे अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए बताया है कि इसके लिए आवेदकों को 1076 नम्‍बर पर एक फोन कॉल करनी होगी।


12/09/2018

 

 भारत-बांग्लादेश की संयुक्त उद्यम की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया.
इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में महत्वकांक्षी बिजली ट्रांसमिशन ग्रिड का उद्घाटन किया. यह पावर ग्रिड 500 मेगावॉट का होगा. इसकी बदौलत बिजली के ट्रासमिशन में सुविधा होगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पड़ोसी देशों के साथ संबंध प्रगाढ़ होने चाहिए. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच पॉवर सेक्टर को लेकर संपर्क दोनों देशों के बीच रिश्तों की मज़बूती का ही गवाह है.रेल-लिंक अगरतला से अखौरा तक का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया. ये रेल-लिंक कोलकता-बांग्लादेश के ज़रिए भारत के उत्तर-पूर्व राज्यों तक आसानी से आवाजाही को मुमकिन बनाएगी. प्रधानमंत्री ने इस प्रोजेक्ट को लेकर भविष्य में विकास की संभावना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना बांग्लादेश के विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं, ऐसे में भारत हर तरह से उनका सहयोगी है.प्रधानमंत्री ने कुलौरा-शाहबाज़ार रेलवे प्रोजेक्ट अपग्रेडेशन का उद्घाटन भी किया. भारत-बांग्लादेश संयुक्त उद्यम की परियोजनाओं के मौके पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके समकक्ष भी मौजूद रहे. इनके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने भी कार्यक्रम में शिरकत की. प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग को लेकर खुशी ज़ाहिर की.

 

बच्चों को सकारात्मक मूल्य देने में माताओं की भूमिका

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को बच्चों को सकारात्मक मूल्य प्रदान करने में माताओं की भूमिका का संदेश देने निकली चार महिला कार चालकों को उनके गंतव्य की ओर रवाना किया.ये महिलाएं स्वयं कार चलाकर दिल्ली से ब्रिटेन की 20,000 किलोमीटर का सफर तय करेंगी और 22 देशों में लोगों के बीच बच्चों को सकारात्मक मूल्य प्रदान करने का संदेश देंगी.

 

भाजपा नेताओं ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत को दी श्रद्धांजलि

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और वरिष्ठ भारतीय राजनेता पंडित गोविंद बल्लभ पंत की जयंती पर सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए.पंडित गोविंद बल्लभ पंत उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री और देश के चौथे गृहमंत्री के पद पर कार्यरत रहे थे. उन्होंने हिंदी को केंद्र सरकार और संसद की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में स्थापित करने के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

 

दूरदर्शन भवन से 9 HD DSNG वैन को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने दिल्ली स्थित दूरदर्शन भवन से 9 DSNG यानि Digital Satellite News Gathering वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.इसका मकसद दूरदर्शन की देश के कोने-कोने तक पहुंच को और पुख्ता करना है, 9 DSNG वैन कोहिमा, गंगटोक, जगदलपुर, अगरतला, विशाखापटनम, पुणे, इलाहाबाद, चंडीगढ़ और इंफाल जाएंगी. इसके साथ-साथ 6 कैमरों का सेटअप भी है, जिसका आउटपुट पैनल पर दिया जा सकता है और जिसमें बैठकर कमांड दी जा सकती है.

 

भारत बंद के दौरान हुई हिंसा की निंदा

विपक्ष की ओर से बुलाए गए भारत बंद के दौरान हुई हिंसा की भाजपा ने की निंदा। रविशंकर प्रसाद ने कहा- एनडीए कार्यकाल के दौरान औसत महंगाई दर यूपीए सरकार के मुकाबले रही कम। ईंधन की कीमतों में वृद्धि के लिए बाहरी कारकों को बताया बड़ा कारण।केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने भारत बंद के लिए कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जनता को परेशानी है लेकिन वह बंद के साथ नहीं है। रही बात सरकार की तो केंद्र सरकार जनता की परेशानी के साथ खड़ी है। केंद्रीय मंत्री ने बंद के दौरान देश के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी हमला बोला और कहा कि इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। भाजपा नेता ने यह भी कहा कि सरकार ईंधन की कीमतों में वृद्धि के मामले पर गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि कीमतों में वृद्धि सिर्फ घरेलू कारणों की वजह से नहीं है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार देश में लगातार मंहगाई कम करने के लिये काम कर रही है। भाजपा ने कहा कि विपक्ष को जनता का समर्थन नही मिल रहा है, इसलिये हताश निराश होकर हिंसा का सराहा ले रही है।

 

इंटरपोल ने नीरव मोदी की बहन पूर्वी के खिलाफ जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस
इंटरपोल ने नीरव की बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इससे पहले इंटरपोल नीरव के मामा मेहुल चोकसी और सहयोगी मिहिर भंसाली के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है। भगोड़े आभूषण व्यापारी मेहुल चोकसी की ओर से रेड कार्नर को लेकर लगाई गई गुहार पर इंटरपोल अगले महीने फैसला लेगा। फ्रांस के लियोन में इंटरपोल कमेटी रेड कार्नर नोटिस पर अक्टूबर में फैसला लेगी। भारत ने मेहुल चोकसी के खिलाफ काफी मजबूत केस तैयार किया है। इसके पहले इंटरपोल ने भारत की रेड कार्नर नोटिस की सिफारिश को होल्ड कर लिया था क्‍योंकि मेहुल चोकसी ने इंटरपोल के सामने दावा किया था कि उसके खिलाफ केस राजनीतिक साजिश के तहत लगाए गए हैं। चोकसी ने भारतीय जेलों की खराब स्‍थिति का मामला भी उठाया था जिसका सीबीआई ने पूरी तरह से खंडन किया।

 

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर वैट में की चार फीसदी की कटौती
राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर वैट को चार-चार प्रतिशत कम करने का एलान किया है। इससे राज्य में पेट्रोल व डीजल ढाई रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के तहत एक सभा में पेट्रोलियम ईंधन सस्ता करने के इस फैसले की घोषणा की। इसके तहत राज्य में पेट्रोल पर वैट 30 से घटाकर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की आम जनता, किसानों व गृहिणियों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इससे सरकार को 2000 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि होगी।

 

नोवाक जोकोविच ने जीता यूएए ओपन का खिताब

नोवाक जोकोविच ने अर्जेंटीना के हुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-3,7-6 और 6-3 से हराकर तीसरी बार यूएस ओपन का खिताब जीत लिया है. इस जीत के साथ ही जोकोविच ने पीट सैम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी कर ली है.जोकोविच ने 3 साल पहले 2015 में यूएस ओपन के फाइनल में रोजर फेडरर को हराकर खिताब जीता था. उसके बाद उन्होंने अब ये कमाल किया. ये जोकोविच का इस साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था. इससे पहले उन्होंने विंबलडन 2018 का खिताब भी जीता था.यूएस ओपन 2018 के पुरुष एकल फाइनल में जोकोविच पहले सेट में पूरी तरह से हावी नजर आए और उन्होंने पहला सेट बेहद आसानी से 6-3 से जीत लिया. इसके बाद शुरू हुआ डेल पोत्रो का संघर्ष वाला खेल. डेल पोत्रो ने दूसरे सेट में जोकोविच को कोई मौका नहीं दिया और लगातार अपनी सर्विस बचाए रखी.

 

समाचार संक्षेप में

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी के नेतृत्‍व में राज्‍य के शिष्‍टमण्‍डल ने आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की और उनसे राज्‍य के बाढ़ग्रस्‍त जिलों के लिए राहत राशि देने का आग्रह किया। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा भी शिष्‍टमण्‍डल में शामिल थे।

उत्तर प्रदेश के कई इलाके अब भी बाढ़ की चपेट में हैं और लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान वर्षा से जुड़ी घटनाओं में छह लोगों की जान गई है।

राज्‍य के बाढ प्रभावित बरेली जिले में कई लोगों के बुखार से मौत के मामले को लेकर केन्‍द्र सरकार का एक दल राज्‍य के दौरे पर हैं।

असम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सफलतापूर्वक लागू की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत छोटे और सूक्ष्‍म उद्यमियों को दस लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है। पेश है हमारे गुवाहाटी संवाददाता की ग्राउंड रिपोर्ट:-

हैदराबाद की सुनवाई अदालत ने 2007 के दोहरे बम धमाकों के मामले में आज तीसरे आरोपी को दोषी ठहराया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मेट्रोपॉलिटेन मजिस्ट्रेट ने अपने फैसले में कहा है कि आरोपी ने बम धमके के अभियुक्‍तों को शरण दी थी।

 

मध्‍य प्रदेश में आकांक्षी जिलों को लक्ष्‍य बनाकर सुशासन विषय पर दो दिन की कार्यशाला आज भोपाल में शुरू हुई। इसका आयोजन केन्‍द्र सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग और मध्‍य प्रदेश सरकार के सहयोग से किया जा रहा है।

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने आज नई दिल्‍ली में दूरदर्शन केनौ डी एस एन जी वैन को देश के विभिन्‍न शहरों के लिए रवाना किया। ये वैन देश के विभिन्‍न शहरों में दूरदर्शन केन्‍द्रों पर तैनात की जायेंगी।

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर सूचना के मुक्त प्रवाह का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से वैश्विक कम्पनियां भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में योगदान करने को प्रोत्साहित होंगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में संबोधन अखबारों की बड़ी खबर है।

 

नवभारत टाइम्स की सुर्खी है--अजेय बनने के लिए अटल मंत्र दिया मोदी ने। विपक्ष के महागठबंधन पर प्रधानमंत्री की टिप्पणी को पंजाब केसरी ने शब्द दिया है--न नेता न नीति और भ्रष्ट नीयत।

महंगे पेट्रोल पर विपक्ष के भारत बंद का आह्वान हिंदुस्तान के मुखपृष्ठ पर है। पेट्रोल-डीज़ल महंगाई शीर्षक से पत्र लिखता है--राजस्थान में पेट्रोल और डीज़ल पर वैट में चार प्रतिशत की राहत, दूसरे राज्य भी तैयार।

राजस्थान पत्रिका ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले को सुर्खी दी है--जिन्होंने नदी और तालाबों पर कब्ज़ा किया उन्हें बाढ़ का मुआवज़ा नहीं। अतिक्रमण पर सख़्ती नज़ीर बन सकता है हाईकोर्ट का ऐतिहासिक आदेश।

राजीव गांधी हत्याकांड में दोषियों को रिहा करने की तमिलनाडु सरकार की राज्यपाल से सिफारिश को जनसत्ता ने महत्व दिया है। राज्य मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्छेद 161 के प्रावधानों के तहत किया फैसला।

राजस्थान पत्रिका की अहम खबर है--दिल्ली में डोर स्टेप योजना का आगाज़। दिल्ली के नागरिकों को सार्वजनिक सुविधाओं के लिये सरकारी दफ्तरों की लम्बी लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं, फोन पर मिलेंगी ये सुविधाएं।

हिंदी पखवाड़े के सिलसिले में भाषा को लोकप्रिय बनाने के प्रयास पर दैनिक जागरण की सुर्खी है--हिंदी के इस्तेमाल में अब शब्दों की कमी नहीं आयेगी आड़े। नये शब्दों को गढ़ने और प्रचलित शब्दों को सरल करने के काम में जुटा है वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग। आयोग की ही देन है संसद, आकाशवाणी और दूरदर्शन जैसे शब्द।

नवभारत टाइम्स लिखता है--निर्भया फंड से दिल्ली समेत आठ शहरों में निर्भय होंगी महिलाएं। लगेंगे सार्वजनिक पैनिक बटन, महिला पुलिस टीम करेगी गश्त।


देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की जन्मभूमि बिहार के सीवान ज़िले में जीरादेई ब्लॉक के नरेंद्रपुर गांव में परिवर्तन कैम्पस के प्रयास पर दैनिक भास्कर लिखता है--लोग नौकरी के लिये गांव छोड़ रहे थे, छत्तीस गांव के लोगों को मिल रहा अब रोज़गार ।

 

11/09/2018

 

 

उपराष्ट्रपति ने शिकागो में दूसरी विश्व हिंदू कांग्रेस को किया संबोधित
उपराष्ट्रपति कहा कि हिन्दुत्व जीवन जीने की पद्धति है. उपराष्ट्रपति ने कहा कि केवल भारत ही अकेला ऐसा देश है, जिसने सभी धर्मों को उनके वास्तविक रूप में स्वीकार किया है और एक समय में भारत को विश्व गुरु माना जाता था.उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज भी भारतीय अपनी संस्कृति और सभ्यता का पालन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखता है.उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को इतना सम्मान दिया जाता है कि देश में सारी नदियों का नाम महिलाओं के नाम पर है. यहां तक कि देश को पितृभूमि नहीं मातृभूमि कहा जाता है.वेंकैया नायडू ने कहा कि सुधार हमारी संस्कृति का है हिस्सा और आज भारत आर्थिक, सामाजिक समेत दूसरे क्षेत्रों में सुधार कर रहा है, जिससे दूसरे देश सीख रहे हैं.

 

तेल कीमतों में जल्द कमी आने की संभावना: पेट्रोलियम मंत्री

पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि तेल की कीमतों में हो रही वृद्धि के लिए सिर्फ घरेलू कारक ही जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैदा हो रही स्थिति भी कीमतों को बढ़ाने का काम कर रही है.उन्होंने कहा कि ओपेक देशों ने उत्पादन बढ़ाने का वादा किया था लेकिन ईरान, तुर्की और वेनेजुएला में अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति की वजह से कीमतें कम नहीं हो पा रही हैं. धर्मेंद्र प्रधान ने जल्द ही तेल की कीमतों के कम होने की उम्मीद जताई.पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार इथेनॉल के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सभी उपाय कर रही है, ताकि ईंधन की खपत पर काबू पाया जा सके.

 

पीएम मोदी ने दो नारा भी दिया. अजेय भारत और अटल भाजपा

2019 आम चुनाव में 2014 से बड़ी जीत के भरोसे के साथ दिल्ली में बीजेपी की दो दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हो गई. बीजेपी कार्यकारिणी के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है. पीएम मोदी ने कहा कि महागठबंधन के पास न ही कोई नेतृत्व है और उनकी नीति भ्रष्ट. पूर्व पीएम अटल जी को श्रद्धाजंलि देते हुए पीएम मोदी ने दो नारा भी दिया. अजेय भारत और अटल भाजपापीएम मोदी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समापन सत्र को संबोधित करते हुये साफ कहा है कि 2019 में उन्हें कोई चुनौती नजर नही आ रही है. पीएम ने कहा कि विपक्ष न तो मुद्दों की लड़ाई लड़ता है और न हमारे काम को लेकर सवाल उठाता है. क्योंकि उन्हें पता है कि 48 महीने के सवाल पर 48 सालों के काम की भी चर्चा होगी. पीएम ने पार्टी कार्यकताओं से कहा कि विपक्ष के झूठ के तंत्र को तोड़ना होगा.विपक्ष के महागठबंधन के प्रयासों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये बीजेपी और सरकार की सफलता है कि जो एक दूसरे को देखना पंसद नहीं करते थे, अब वो गले मिल रहे है. पीएम ने कहा कि महागठबंधन में नेतृत्व का पता नहीं है और उनकी नीति भ्रष्ट है.समापन सत्र के संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी ने भाजपा को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और कई पीढ़ियों का नेतृत्व किया.पीएम के समापन सत्र के संबोधन से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी 2014 में जीत के बाद 300 लोक सभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं और वे सभी लोक सभा क्षेत्रों का दौरा चुनावों से पहले पूरा करेंगे. अमित शाह ने कहा कि 2019 के आम चुनाव में जीत के बाद लंबे समय तक भाजपा को विपक्षी दल हरा नहीं पाएंगे.

 

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 'विजन 2022' पारित

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में रविवार को राजनीतिक प्रस्ताव आया, जिसे पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने रखा. प्रस्ताव में जहां विपक्ष को मोदी रोको अभियान के लिए आड़े हाथ लिया गया, तो वहीं भाजपा नेतृत्व को विज़न पैशन और इमेजिनेशन वाला बताया गया.भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारणी की दूसरे दिन राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसे पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने प्रस्तुत किया. इसके बारे में जानकारी देते हुए पार्टी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रस्ताव में पीएम मोदी के 2022 तक नए भारत के विज़न को रखा गया है. उन्होंने बताया कि प्रस्ताव के तहत, ये कहा गाया कि 2022 तक देश में ना कोई बेघर होगा, ना आतंकवाद होगा और ना ही जातिवाद और संप्रदायवाद होगा.प्रकाश जावड़ेकर ने राजनीतिक प्रस्ताव के बारे में बताया कि वर्तमान सरकार सपनों को तेज़ी से पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है. आगे प्रकाश जावड़ेकर ने कहा हमारे पास ऐसा नेतृत्व है जिसके पास विज़न, पैशन और इमेजिनेशन है.राजनीतिक प्रस्ताव में विपक्ष पर जोरदार ढंग हमला बोलते हुए कहा गया कि विपक्ष के पास न कोई एजेंडा या नीति नहीं है, न ही कोई रणनीति है. विपक्ष केवल 'मोदी रोको अभियान में विश्वास करता है और देश के लोग उसे अच्छी तरह से जानते हैं.कुल मिलाकर प्रस्ताव में सरकार की तमाम उपलब्धियों का जिक्र किया गया, फिर चाहे वो आंतरिक सुरक्षा या आर्थिक मुद्दे हों. ये तमाम मुद्दे भाजपा कायकर्ताओं के लिए संजीवनी का काम करेंगे, जिनको लेकर वो 2019 तक लोगों के बीच जाएंगे.

 

राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय शोध केंद्र ईएलआई बेमालाइंस का दौरा भी किया.

यूरोप की तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने चेक गणराज्य की राजधानी प्राग स्थित चार्ल्स यूनिवर्सिटी के छात्रों और भारतविदों को संबोधित किया. इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि चेक गणराज्य से भारतीय ज्ञान मेधा और विद्या का रिश्ता बहुत पुराना है.राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने कहा कि भारतीय विद्या न सिर्फ भारत और चेक गणराज्य को करीब लाने में सहायक साबित हुई है, बल्कि आधुनिक भारत के निर्माण में भी बहुत अधिक प्रभाव डाला है. चार्ल्स विश्वविद्यालय के अध्यापकों, भारतविदों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय विद्या भारत के समृद्ध अतीत को पुन: खोजने में मदद के साथ-साथ सांस्कृतिक जागरूकता पैदा करने में मददगार साबित हुई है. राष्ट्रपति ने कहा कि चेक गणराज्य में योग और आयुर्वेद का प्रभाव तेज़ी से बढ़ रहा है.राष्ट्रपति ने कहा कि प्राग से भारतीय विद्या का सदियों पुराना रिश्ता है. इस की शुरूआत 1850 में संस्कृत की पीठ के गठन से होती है. इस अवसर पर उन्होंने चार्ल्स विश्विद्यालय में रबिंद्रनाथ टैगोर द्वारा दिए गए भाषण का भी ज़िक्र किया. राष्ट्रपति ने कहा कि प्रोफेसर लेंसी चेक में भारतीय विद्या के संस्थापक सदस्यों में से एक थे.

 

कांग्रेस पार्टी 'ब्रेकिंग इंडिया' की नीति पर कर रही है काम:  निर्मला सीतारमण

वरिष्ठ भाजपा नेता निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर साधा निशाना। कहा, जहां मोदी सरकार का मूलमंत्र है 'मेक इन इंडिया' वहीं कांग्रेस पार्टी 'ब्रेकिंग इंडिया' की नीति पर कर रही है काम। कार्यकारिणी में पार्टी ने किसानों की आय दोगुनी करने के प्रति दोहराई प्रतिबद्धता।इससे पहले कल दिल्ली के अंबेडकर अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र में भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने संयुक्त रूप से बैठक का उद्घाटन किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की ये पहली बैठक हो रही है। भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरु हो गई। बैठक का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने किया। कार्यकारिणी के आगाज़ के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने संबोधन में एक तरफ जहाँ अटल जी के कार्यों को याद किया,वहीं विपक्ष पर कड़ा हमला बोला और कहा कि विपक्ष का महागठबंधन आईवॉश है,ढ़कोसला,भ्रांति और झूठ पर आधारित है। अमित शाह ने भरोसा जताया कि 2019 के आमचुनाव में एनडीए का प्रदर्शन शानदार रहेगा।

 

स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी जानकारियों के लिए  पीएम जन आरोग्य योजना का कॉल सेंटर

अगर आप को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में कोई भी जानकारी लेनी हो तो आपको कही भटकने की ज़रूरत नहीं है. अब आप अपने मोबाइल या फिर टेलीफोन से 14555 नंबर डॉयल कर सभी ज़रूरी जानकारी ले सकेंगे. 24 घंटे काम करने वाला यह नंबर पूरी तरह से टोल फ्री है.पचास करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाने वाली और दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए कॉल सेंटर अब शुरू हो गया है. अब आप भी इस कॉल सेटर से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में कोई भी जानकारी ले सकेंगे. ये कॉल सेंटर खासतौर पर लाभार्थियों की सहूलियत के लिए बनाया गया है, जहां वो अपनी सुविधा के बारे में पैनल में शामिल सरकारी और निजी अस्पतालों के बारे में जानकारी ले सकेंगे या फिर किसी शिकायत और सुझाव के लिए कॉल कर सकते हैं. कॉल सेंटर का टोल फ्री नंबर है 14555.अभी ये कॉल सेंटर बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और गुवाहाटी में है. इस तरह के कॉल सेंटर सभी राज्यों में होंगे, जहां आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में जानकारी ले सकेंगे. कॉल सेंटर में अभी जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में दी जा रही है, बाद में सभी क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी मिल सकेगी. ये कॉल सेंटर 24 घंटे काम कर रहा है.प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख का बीमा कवर मिलेगा और इसके दायरे में देश की करीब 40 फीसदी आबादी आएगी. योजना के तहत सरकारी और चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिलेगी. ये पूरी तरह से कैशलेश है, यानि अगर परिवार का कोई सदस्य बीमार होता है तो वो सीधे अस्पताल जाकर इलाज करा सकता है, उसे कोई पैसा नहीं देना होगा.

 

10/09/2018

 

राष्ट्रपति ने चेक-इंडिया बिज़नेस फोरम की बैठक को किया संबोधित

तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चेक गणराज्य़ की यात्रा पर हैं। इस महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान भारत और चेक गणराज्य के बीच शुक्रवार को पांच अहम समझौतों पर दस्तखत हुए। इनमें डिप्लोमेटिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट से जुड़ा समझौता भी शामिल है। राष्ट्रपति कोविंद ने बाद में चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में चेक-इंडिया बिज़नेस फोरम की बैठक को संबोधित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि चेक गणराज्य भारत का प्रमुख व्यापारिक सहयोगी है। उन्होंने कहा कि भारत की विकास गाथा और चेक गणराज्य की तकनीकी दक्षता के कारण दोनों देशों प्राकृतिक सहयोगी हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत चेक गणराज्य को एक अग्रणी आर्थिक भागीदार मानता है। भारत के विकास की कहानी और चेक तकनीकी विशेषज्ञता और विनिर्माण कौशल दोनों देशों को प्राकृतिक रूप से भागीदार बनाती है।

 

कठुआ में पुलिस ने एक हॉस्टल से 20 बच्चों को छुड़ाया

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके द्वारा चलाए जा रहे हॉस्टल से 20 बच्चों को छुड़ाया। छुड़ाए गए बच्चों ने हॉस्टल में अपने साथ उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। यह हॉस्टल कठुआ शहर के बीचों बीच पारलीवंड इलाके में बना हुआ है। शुक्रवार शाम प्रशासन और पुलिस टीम ने यहां छापा मारा। लगभग दो घंटे तक चले तलाशी अभियान और बच्चों से पूछताछ के बाद पादरी एंथनी को हिरासत में लिया गया है। प्रशासन ने बच्चों के परिजनों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

 

श्रीलंका को रियायती दर पर एक सौसाठ रेल डिब्‍बों की आपूर्ति करने पर सहमत

भारत, श्रीलंका को रियायती दरपर रेलगाड़ी के एक सौ साठ यात्री डिब्‍बों की आपूर्ति करने पर सहमत हो गया है। इनकीकीमत करीब आठ करोड़ बीस लाख अमरीकी डॉलर है। कोलम्‍बो में राइट्स लिमिटेड आफ इंडियाऔर श्रीलंका सरकार के बीच कल शाम इस आशय का समझौता हुआ। यह समझौता जून 2017 में एग्जिमबैंक आफ इंडिया और श्रीलंका सरकार के बीच हुए ऋण सुविधा संबंधी समझौते का हिस्‍सा है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस पर लगभग बत्‍तीस करोड़ अमरीकी डॉलर का खर्चा आएगा।भारत ने श्रीलंका में मूलभूत सेवाओंके विकास के लिए लगभग डेढ़ अरब अमरीकी डॉलर की वित्‍तीय सहायता सस्‍ते ब्‍याज दरोंपर मुहैया कराई है और इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रथम श्रीलंका दौरेके दौरान हुई थी। नए करार से श्रीलंका में रेल सेवाओं के आधुनिकीकरण को बल मिलेगा औरइसके तहत नए रेल कोचों की आपूर्ति सुनिश्चितहोगी। भारत की सहायता से पहले भी जाफना और तलाईमन्‍नाई में रेल सेवाओं का विस्‍तारहुआ है जो आंतरिक युद्ध के दौरान ठप हो गए थे। भारत सरकार ने अपने विकास सहायता केअंतर्गत श्रीलंका में लगभग दो दशमलव आठ अरब डॉलर की परियोजनाओं का वित्‍त पोषण कियाहै, जिसमें पचास करोड़ डॉलर अनुदान राशि है।

 

बाढ़ से उत्तर प्रदेश के कई जिले प्रभावित

उत्‍तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ से राज्य के कई जिले प्रभावित हुए हैं। हालात का जायज़ा लेने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे किया।देश के कई इलाके इस वक्त भारी बारिश से बदहाल है। उत्‍तर प्रदेश में भी लगातार हो रही बारिश और बाढ़ से कई लोगों की मौत हो गई है। राज्य में बारिश और बाढ़ की वजह से पांच लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ की गंभीर स्थिति का जायजा लेने खुद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित उन्नाव, कानपुर, फर्रुखाबाद और बाराबंकी जैसे इलाकों का हवाई सर्वे किया। उन्होंने कहा कि वर्षा और बाढ़ के कारण जिनके मकान गिर गए हैं,उन्‍हें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत मकान दिए जाएंगे। वहीं केरल में आई बाढ़ की स्थिति और राहत शिविरों का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी कल राज्य का दौरा किया। उन्होंने कहा कि केरल में पैदा हुई अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह साथ है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मंत्रालय ने दवाईयां और अन्य राहत सामग्रियां राज्य को मुहैया कराई है।

 

अमेरिका के शिकागो शहर में हुई वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस की शुरूआत

अमेरिका के शिकागो शहर में वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस की शुरूआत हो गई है। स्वामी विवेकानंद ने 1893 में जिस शिकागो शहर में हिंदू धर्म के संदेश को देकर दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया था, उसी शहर में इस ऐतिहासिक संबोधन के सवा सौ साल पूरे होने के उत्सव का आयोजन किया गया है... 7 सितंबर से 9 सितंबर तक शिकागो में चल रहे इस कार्यक्रम में देश और दुनिया की तमाम दिग्गज हस्तियां हिस्सा लें रहीं है। इस कार्यक्रम में आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अभिनेता अनुपम खेर, आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, मोहनदास पाई, बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर सहित कई गणमान्य लोग हिस्सा ले रहे है। । वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस को संबोधित करते हुए आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि व्यक्ति, समाज और स्वच्छ पर्यावरण के सहअस्तित्व को आखिरी सत्य तक पहुंच ने का जरिया बताया और दुनिया के हिन्दू समाज से अपील की कि इस उद्देश्य को हासिल करने में अपनी भूमिक निभाएं।

 

शैक्षिक संस्थानों को मान्यता पर सम्मेलन  का उद्घाटन किया
शैक्षिक संस्थानों को मान्यता देने से संबंधित विश्व सम्मेलन दिल्ली में चल रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सम्मेलन के चौथे संस्करण का उदघाटन किया। उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में परिणाम आधारित मान्यताओं में चुनौतियों और अवसरों को केंद्रित किया गया है। इस वर्ष का थीम है परिणाम आधारित मान्यताओं में चुनौतियां और अवसर। ये सम्मेलन दो वर्ष पर आयोजित होता है

 

रूस ने सीरिया में जारी हिंसा पर संधि प्रस्ताव को किया खारिज

सीरिया में 2011 से गृह युद्ध चल रहा है जिसमें अब तक करीब 3 लाख 50 हजार लोगों की मौत हो चुकी है
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तरी सीरिया में जारी भीषण हिंसा को रोकने के लिए तुर्की के सन्धि प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। पुतिन ने एक त्रिपक्षीय बैठक में कहा कि रूस इदलिब प्रांत में ईरान और तुर्की के साथ "आतंकवादियों" के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा। इदलिब सीरिया का आखिरी सबसे बड़ा गढ़ है, जहां लगभग तीस लाख लोग रहते है। राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ शांतिपूर्ण विद्रोह के बाद सीरिया में 2011 से गृह युद्ध चल रहा है जिसमें अब तक करीब 3 लाख 50 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

 

सेरेना विलियम्स यू एस ओपन के फ़ाइनल में पहुंची

6 बार की यू एस ओपन चैम्पियनशिप अपने नाम कर चुकी सेरेना नौंवी बार यू एस ओपन के महिला एकल फ़ाइनल में जगह बनाई हैछह बार की यू एस ओपन विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने यू एस ओपन के महिला एकल के फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में सेरेना ने एनास्तासिया सेवस्तोवा को मात दी। शनिवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में सेरेना का सामना जापान की नाओमी ओसाका से होगा। सेरेना विलियम्स ने अनास्तासिया सेवस्तसोवा को 6-3,6-0 से हराकर यू एस ओपन के महिला एकल फाइनल में जगह बना ली है। अब सेरेना रिकॉर्ड 24वां ग्रैंडस्लैम जीतने से सिर्फ एक जीत की दूरी पर हैँ। अपनी बेटी के जन्म के बाद सेरेना एक बार फिर शानदार फॉर्म में दिखाई दे रही हैं। लात्विया की 19वीं वरीयता प्राप्त सेवत्सोवा को हराने में उन्हें सिर्फ 66 मिनट लगे। ये सेरेना का 31वां ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा।

समाचार संक्षेप में

 

* त्‍तर प्रदेश में पिछले चौबीसघंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में दस लोगों की मौत हो गयी है। हमारे संवाददाता नेबताया है कि गंगा और घाघरा नदी से लगे जिले बाढ़ की चपेट में हैं।

* ललितपुर जिले में गोविंद सागरबांध के सभी 18 गेटों को खोल दिया गया है। बांध से लगभग दो लाख क्‍यूसेक पानी छोड़ेजाने के बाद तमाम शहरी इलाकों में पानी भरा हुआ है और प्रशासन अलर्ट पर है। आज ही झांसीजिले में माता टीला बांध से दो दशमलव छह लाख क्‍यूसेक पानी छोड़े जाने से कई इलाकेपानी में डूब गए हैं। बुंदेलखंड क्षेत्र में पिछले दस दिनों से जारी बारिश में व्‍यापकनुकसान हुआ है

 * ओडीशा में ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रमें पिछले दो दिनों से हो रही वर्षा से बैतरणी, महानदी और अन्‍य नदियों का जलस्‍तरबढ़ गया है। कुछ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

* अमरीका ने तीन लेटिन अमरीकी देशों-डोमिनिक गणराज्‍य, अल सल्‍वाडोर और पनामा से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है। अमरीकाने ताईवान से संबंधतोड़ने पर इन देशों के खिलाफ यह कदम उठाया है। अमरीका ने पिछले महीने पेइचिंग परराजनीतिक हस्‍तक्षेप का आरोप लगाया था कि वह पश्चिमी देशों में ताइवान के मित्रदेशों को अपने पक्ष में करने का षड़यंत्र रच रहा है।

* अफगानिस्‍तान में आज एक यात्रीबस के ट्रक से टकरा जाने से 13 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया है कि कंधार प्रान्‍त में ज़हराई जिले में हुईइस दुर्घटना में 25 लोग घायल भी हुए हैं।

* अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट केमहिला सिंगल्स के फाइनल में आज जापान की नाओमी ओसाका का मुकाबला सेरेना विलियम्स सेहोगा। पुरूष सिंगल्‍स फाइनल में कल नोवाक जोकोविच का मुकाबला अर्जेंटीना के डेल पोत्रोंसे होगा।

* ओवल में भारत के साथ पांचवें औरअंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज इंग्लैंड पहली पारी में कल के स्कोर 7 विकेट पर198 रन से आगे खेलेगा। पांच मैचों की क्रिकेट श्रृंखला में इंग्लैंड तीन एक की निर्णायक बढ़त ले चुकाहै। नॉटिंघम में तीसरा टेस्ट मैच भारत ने जीता था।

* महिला और बाल विकास मंत्रालय नेराष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार 2018 के लिए नाम आमंत्रित किये हैं। सरकारी विज्ञप्ति केअनुसार महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि ये पुरस्‍कार बच्‍चों कीउत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों, उनके कल्‍याण, विकास और संरक्षण की दिशा में प्रयास करने केलिए एक मंच है। नामांकन इस महीने की तीस तारीख तक दाखिल किये जा सकते हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
 

सुप्रीम कोर्ट का राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से यह कहना कि भीड़ की हिंसा पर कोर्ट के आदेशों का पालन करें इस खबर को जनसत्‍ता सहित लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। 

 

दैनिक भास्‍कर ने शीर्ष न्‍यायालय के इस नाराजगी को सुर्खी बनाया है - मॉब लिचिंग रोकने के लिए 29 में से 20 राज्‍यों ने लागू नहीं की गाइड लाइन्‍स। एक सप्ताह में रिपोर्ट दें, वर्ना गृह सचिव को भेंजे।

 

एससी-एसटी एक्‍ट में बदलाव को परखेगा-सुप्रीम कोर्ट। इसे दैनिक जागरण ने शीर्षक दिया है-शीर्ष अदालत ने केन्‍द्र सरकार को नोटिस जारी कर छह सप्‍ताह में मांगा जवाब। पत्र ने आगे लिखा है- संशोधन पर बढ़ सकती है सरकार की मुश्किल।

 

दिल्‍ली में 17 लाख फ्लैट बनने का रास्‍ता साफ। जमीन इकटठी कर हाउसिंग सोसायटी बनाने की पॉलिसी की मंजूरी। 

 

नवभारत टाइम्‍स सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने राजधानी में अवैध निर्माण से संबंधित मामलों की सुनवाई के दौरान उच्‍चतम न्‍यायालय के इस वक्‍तव्‍य को भी दिया है।

 

09/09/2018

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने मोबिलिटी शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में 'विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन' का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन का मकसद भारत में परिवहन व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाना और मोबिलिटी के साधनों को और संपर्कशील और बेहतर बनाना है।दिल्ली में दो दिवसीय 'विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन' का आयोजन हुआ। शिखर सम्मेलन का मकसद देश में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम को विकसित करने पर ज़ोर देना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मेलन में शिरकत की। इस मौक़े पीएम ने आधुनिक यातायात व्यवस्था से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सम्मेलन का मक़सद ज़रुरतों के मुताबिक़ परिवहन व्यवस्था को तैयार करना है। साथ ही यातायात के साधन के बीच आसान संपर्क बनने पर भी ज़ोर है। ताकि आवाजाही सुगम हो और लोग आसानी से बस से मेट्रो,मेट्रो से रेल और हवाई अड्डे तक आ जा सकें। इसका ज़ोर ईंधन की ख़पत को कम करना,सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने पर भी है। प्रदर्शनी में दुनिया की परिवहन कंपनियों ने हिस्सा लिया। इन कंपनियों ने भविष्य में बढ़ती ज़रुरतों के मद्देनज़र विनिर्माण और स्वच्छ ईंधन की खपत वाले करने वाले वाहनों का भी खाका रखा। ये वाहन स्पीड के साथ-साथ सुरक्षित,स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल भी होंगे। इस सम्मेलन का आयोजन नीति आयोग ने किया और ये पहला मौक़ा भी रहा कि मोबिलिटी सम्मेलन का आयोजन देश में हुआ।

 

पाक जनरल पर दिए बयान के बाद निशाने पर सिद्धू

भारतीय जनता पार्टी ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख द्वारा भारत को लेकर की गई बयानबाज़ी की कड़ी निंदा की है. इसके साथ ही भाजपा ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के भारत-पाक संबंधों को लेकर दिए बयानों पर कांग्रेस पार्टी से जवाब भी मांगा है.भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने सिद्धू की पाक की तारीफ पर उन्हें घेरते हुए कहा कि सिद्दू बिना किसी कारण पाकिस्तान का धन्यवाद कर रहे हैं. कांग्रेस को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह सिद्धू के बयान से इत्तेफाक रखती है या नहीं.बीजेपी ने जनरल बाजवा के बयान को खारिज करते हुए कहा कि सिद्धू कांग्रेस के ऐसे नेता हैं जो अपने प्रधानमंत्री का अपमान करते हैं. पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का सम्मान करते हैं. पार्टी ने राहुल गांधी से इस बारे में स्थिति साफ करने को कहा.

 

चेक गणराज्य में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का औपचारिक स्वागत

तीन देशों के दौरे के आखिरी चरण में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द चेक गणराज्य के दौरे पर हैं. शुक्रवार को राष्ट्रपति का वहां औपचारिक स्वागत किया गया.राष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान चेक गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्‍य नेताओं के साथ द्विपक्षीय महत्‍व के मुद्दों पर बातचीत करेंगे और प्राग के चार्ल्‍स विश्‍वविद्यालय में छात्रों को भी संबोधित करेंगे.इससे पहले राष्ट्रपति ने गुरुवार को चेक गणराज्य में भारतीय व्यापारी प्रनितिधिमंडल के साथ मुलाकात की. यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध हज़ारों साल पुराने हैं और दोनों मुल्कों के लोगों के बीच वो गर्मज़ोशी आज भी बरकरार है. उन्होंने वहां रह रहे भारतीयों को अपने देश का सांकृतिक दूत बताया.

 

जापान के उत्‍तरी द्वीप होक्काइदो में भूकंप

जापान के उत्‍तरी द्वीप होक्‍कइदो में कल सुबह छह दशमलव छह तीव्रता का भूकम्‍प आया, जिससे आठ लोगों की मौत हो गई और लगभग एक दर्जन लोग लापता हैं।भूकम्‍प से घरों को क्षति पहुंचने और भू-स्‍खलन की घटना की भी खबरें मिली हैं। इस भूकम्‍प के कुछ ही क्षण बाद पांच दशमलव तीन तीव्रता का एक और भूकम्‍प आया और उसके बाद लगातार कई झटके महसूस किये गये। सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि पुलिस और स्‍वयं रक्षा बलों के सदस्‍यों सहित लगभग बीस हजार बचाव कर्मी राहत के काम में जुटे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भूकंप और भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया यूपी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

देश के पहाड़ी इलाको में हो रही भारी बारिश की वजह से मैदानी राज्यों में भी बाढ़ का खतरा बढ़ गया है जिसके चलते कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए है. तमाम राज्य सरकारें और राहत एजंसियां राहत कार्यों में लगी हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में आने वाले समय में बारिश का अनुमान जताया है.उत्तराखंड में हुई भारी बारिश का असर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ के रूप में दिख रहा है. प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. 1 सितंबर से राज्‍य में वर्षा-जनित मौतों की संख्‍या बढ़कर अब 58 हो गई है. उत्‍तर प्रदेश राहत आयुक्‍त ने एक बयान में कहा कि बारिश के कारण फैजाबाद में तीन व्‍यक्ति मारे गए और उन्‍नाव में दो व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई. ओरैया, हरदोई, मेरठ और एटा में एक-एक व्‍यक्ति की मृत्‍यु हुई. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ग्रस्त बस्ती जिले का हवाई सर्वेक्षण किया. बस्ती के दुगौलिया में उन्होंने प्रभावित लोगों के बीच राहत सामग्री भी बांटी. योगी ने कहा कि राज्य सरकार पूरी संवेदनशीलता से पीड़ितों की मदद कर रही है.इससे पहले बुधवार को प्रदेश के हरदोई जिले में दीवार गिरने की घटनाओ में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 घायल हुए हैं, वहीं आकाशीय बिजली से 2 किसानों की मौत हो गई और एक शख्स घायल है. इस तरह कुल 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5 लोग घायल हैं.

 

आयुष्‍मान भारत  के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र खोले जाएंगे

आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र खोले जाएंगे। नई दिल्‍ली में एक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार किफायती स्‍वास्‍थ्‍य चिकित्‍सा सुविधाएं और सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना उपलब्‍ध कराने पर काम कर रही है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केन्‍द्र ने बुजुर्गों की स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के लिए कई कदम उठाए हैं। गृहमंत्री ने हड्डियों से संबंधित रोगों के उपचार के लिए आधुनिक तकनीक अपनाने पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की सराहना की।

 

विद्युत वाहनों और आटोमोबील्स को परमिट से छूट देने का फैसला किया।

सरकार ने बिजली और वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को परमिट से छूट देने का फैसला किया है। देश में इस प्रकार के वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय किया गया है। केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कल नई दिल्‍ली में भारतीय वाहन निर्माताओं के संगठन-एसआईएएम के वार्षिक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि बिजली चालित वाहनों तथा एथनॉल, बायोडीजल, सीएनजी, मिथेनॉल और जैविक ईंधन का उपयोग करने वाले ऑटो रिक्‍शा, बसों और टैक्सियों समेत सभी वाहनों को परमिट की आवश्‍यकता से मुक्‍त कर दिया गया है।

 

10 मीटर एयर राइफल में हृदय हज़ारिका ने जीता गोल्ड

भारतीय निशानेबाज़ हृदय हज़ारिका ने आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी पाई.फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले एक मात्र भारतीय हज़ारिका ने 627.3 का स्कोर किया. फ़ाइनल में उनका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर 250.1 रहा. हज़ारिका ने शूट ऑफ में बाजी मारी और स्वर्ण पदक पर निशाना लगाया.


समाचार संक्षेप में

 

* सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के.के. शर्मा ने कहा है कि बीएसएफ रोहिंज्‍या लोगों को भारत में घुसने से रोकने में सफल रहा है। भारत और बंगलादेश सीमा बलों की छमाही वार्ता के बाद श्री शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि बीएसएफ सतर्क है और रोहिंज्‍या लोगों के बंगलादेश में बड़ी संख्या में जमा होने की उसे जानकारी है। उन्होंने बताया कि रोहिंज्‍या लोगों ने छोटे समूहों में भारत में घुसने की चेष्टा की थी, लेकिन बीएसएफ ने इसे नाकाम कर दिया।

* इंटरपोल की एक आंतरिक जांच समिति भगोड़े मेहुल चोकसी के खिलाफ लंबित रेड कॉर्नर नोटिस पर अगले महीने विचार करेगी। भारतीय जांच एजेंसियों ने चोकसी के खिलाफ मजबूत मामला बनाया है। चोकसी द्वारा अपने खिलाफ मामले को राजनीतिक साजिश बताने पर रेड कॉर्नर नोटिस रोक दिया गया था।

* ओडिसा में पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही वर्षा से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। राज्‍य में मौसम कार्यालय ने 16 जिलों में भारी वर्षा के साथ तूफान की चेतावनी जारी की है। भुवनेश्‍वर सहित भद्रक, केन्‍द्रपाड़ा, सुन्‍दरगढ़, और कंधमाल जिला प्रशासन ने आज स्‍कूलों में छुट्टी कर दी है। केन्‍द्रपाड़ा, पुरी, कटक, जगतसिंहपुर जिलों के कुछ इलाके जलमग्‍न हैं।

* अमरीका के कई सांसदों ने पाकिस्तान की नई सरकार से कहा है कि वह अपने यहां जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के प्रति समानता और सम्मान का व्यवहार करे। ये सांसद दक्षिण एशिया अल्पसंख्यक गठबंधन प्रतिष्ठान और वायस ऑफ कराची की ओर से आयोजित कार्यक्रम द माइनॉरटीज डे ऑन द हिल को संबोधित कर रहे थे। इन सांसदों ने इमरान खान सरकार से कराची, बलुचिस्तान और खैबरपख्तूनख्‍वा प्रांतों में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों का उल्लंघन रोकने का आग्रह किया।

* अमरीका में सिनसिनाटी शहर में कल एक बैंक में बन्‍दूकधारी की गोलीबारी में एक भारतीय सहित तीन लोगों की मौत हो गयी। मरने वालों में आन्‍ध्र प्रदेश के गुंटूर जिले का रहने वाला पृथ्‍वीराज कांदेपी भी था। पुलिस ने बन्‍दूकधारी को मार गिराया। न्‍यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्‍य दूत संदीप चक्रवर्ती ने बताया कि दूतावास के अधिकारी स्‍थानीय पुलिस और कांदेपी के परिवार के संपर्क में है।
 

* भारत और इंग्लैंड के बीच पांच क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पांचवां और आखिरी मैच आज से लंदन के ओवल स्टेडियम में शुरू होगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजकर तीस मिनट से खेला जाएगा। इंग्लैंड श्रृंखला में 3-1 से आगे है। इंग्लैंड की टीम बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरेगी। ओवल टेस्ट मैच पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी एलेस्टर कुक का विदाई मैच भी होगा।

* पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग जिले में सिलीगुड़ी के निकट आज सुबह एक और पुल गिर गया। राज्‍य के मंत्री रबीन्‍द्रनाथ घोष ने बताया कि इस हादसे में एक ट्रक चालक घायल हुआ है। राज्‍य में इसी सप्‍ताह पु‍ल गिरने की यह दूसरी घटना है।

* असम सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि खनन और खनिज पदार्थों से संबंधित अपराधों के लिए कम से कम एक लाख रूपये का जुर्माना लगाया जाए। गुवाहाटी में कल शाम एक समीक्षा बैठक में वन मंत्री परिमल शुक्‍लाबैदय ने खनन और खनिज पदार्थों का अवैध कारोबार को रोकने के लिए ये आदेश दिए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


भारतीय दंडसंहिता की धारा-377 के आंशिक प्रावधानों को निरस्त करने का उच्चतम न्यायालय का फैसला अखबारों की बड़ी खबर है।

 

 हिंदुस्तान की सुर्खी है-समलैंगिकता अब अपराध नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने 2013 का अपना ही फैसला पलटा। बच्चों और पशुओं से यौनाचार अपराध बना रहेगा।


अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम में संशोधन के विरोध में देश के कुछ राज्यों में बंद पर अमर उजाला की सुर्खी है-बंद का मध्यप्रदेश, बिहार और राजस्थान में ज्यादा असर, टकराव और आगजनी।

 

नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है-भारत बंद पर खुले सियासी दरवाजे।


आम्रपाली बिल्डर समूह की 16 संपत्तियां नीलाम करने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश अखबारों के मुख पृष्ठ पर है।

 

अमर उजाला का कहना है-कंपनी और निदेशकों के वित्तीय लेन-देन का फोरेंसिक ऑडिट कराने का निर्देश।


दुनिया भर में लोगों की रोजाना शारीरिक सक्रियता के विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्ययन पर नवभारत टाइम्स के शब्द हैं-इतना आलस क्यों। भारत में 24 दशमलव सात प्रतिशत पुरुष और 43 दशमलव 3 प्रतिशत महिलाएं व्यायाम में नहीं रखते विश्वास।

 

उधर दैनिक जागरण चिंताजनक शीर्षक से लिखता है ट्रैफिक के शोर से जल्द बूढ़े हो रहे हैं पक्षी। जर्मनी और अमरीका के शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है उद्योग और ट्रैफिक के ध्वनि प्रदूषण से पक्षियों के बदल जाते हैं स्वर।

 

राजस्थान समाचार

 

13वीं बटालियन, आर.ए.सी. कांस्टेबल भर्ती- 2018
जयपुर, 7 सितम्बर। 13वीं बटालियन, आर.ए.सी. (जेल सुरक्षा) चैनपुरा जयपुर की कॉन्स्टेबल भर्ती-2018 द्वारा 15 जुलाई को आयोजित लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के शारीरिक मापतौल एवं दक्षता के लिए प्रवेश-पत्र राजस्थान पुलिस विभाग की वेबसाईट www.police.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। 13वीं बटालियन, आर.ए.सी. (जेल सुरक्षा) के कमाण्डेन्ट श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि शारीरिक मापतौल एवं दक्षता परीक्षा 10 से 15 सितम्बर 2018 तक प्रातः 5 बजे से श्री प्रताप यादव स्टेडियम, चित्रकूट, जयपुर, राजस्थान के प्रांगण में होगा।उन्होंने बताया कि उक्त भर्ती परीक्षा की लिखित परीक्षा में सफल समस्त अभ्यर्थियों एवं कानि. बैण्ड अभ्यर्थियों को सूचित किया गया है कि वे अपने समस्त आवश्यक मूल दस्तावेज मय स्वयं द्वारा सत्यापित फोटो प्रति (02 प्रतियों में), 02 मूल फोटो पहचान-पत्र, लिखित परीक्षा का मूल प्रवेश-पत्र एवं राजकीय प्राधिकृत चिकित्सक का आरोग्य फिटनेस प्रमाण-पत्र इत्यादि अपने साथ लेकर नियत दिनांक को प्रातः 5 बजे श्री प्रताप यादव स्टेडियम, चित्रकूट, जयपुर के प्रांगण में समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अभय कमाण्ड सेन्टर का अवलोकन किया
जयपुर, 7 सितम्बर। पुलिस कमिश्नर श्री संजय अग्रवाल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने यहां पुलिस कमिश्नरेट परिसर स्थित अभय कमाण्ड सेन्टर का अवलोकन किया। पुलिस कमिश्नरेट पहुँचने पर श्री ठाकुर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने कमिश्नरेट परिसर में स्थित अभय कमाण्ड सेन्टर का अवलोकन किया। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय श्री गौरव श्रीवास्तव एवं पुलिस उपायुक्त दक्षिण डॉ. विकास पाठक ने पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से सेन्टर की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। श्री ठाकुर ने अभय कमाण्ड सेंटर में जयपुर के मुख्य स्थानों एवं मार्गों पर लगे कैमरों का वीडियो वॉल पर लाइव प्रजेंटेशन भी देखा। श्री ठाकुर ने सेन्टर की कार्यप्रणाली की जानकारी लेने के बाद अपराधों की रोकथाम की दिशा में किये जा रहे प्रयासों के लिए जयपुर पुलिस की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह का मॉडल हिमाचल प्रदेश में भी शुरू किया जायेगा। उन्होंने कमिश्नरेट परिसर स्थित ई-मित्र का भी अवलोकन किया ।

 

 

  समलैंगिक संबंध अपराध नहीं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध नहीं माना है. संविधान पीठ ने समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर किया. 5 जजों की संविधान पीठ ने सुप्रीम कोर्ट के 2 जजों के 2013 के फैसले को पलट दिया.धारा-377 के तहत समलैंगिकता को अपराध नहीं माना जाएगा. 2009 में दिल्ली हाई कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटाया था. दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. 2013 में सुप्रीम कोर्ट की 2 जजों की पीठ ने हाई कोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया था. 2 जजों की पीठ ने पुनर्विचार याचिका भी खारिज कर दी थी.2016 में तत्कालीन सीजेआई जस्टिस ठाकुर ने मामले में दायर क्यूरेटिव पिटीशन को पांच जजों की संविधान पीठ को सौंपा था. 2018 में सीजेआई जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में 5 जजों की पीठ ने नए सिरे से सुनवाई शुरू की थी.

 

पीएम की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय हिंदी समिति की 31वीं बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय हिंदी समिति की 31वीं बैठक हुई. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने समिति के सभी सदस्यों का रचनात्मक और व्यवहारिक सुझाव रखने के लिए अभिनंदन किया.प्रधानमंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि हिंदी भाषा का प्रसार, आम बोलचाल की भाषा में ही होना चाहिए और सरकारी कामकाज में भी क्लिष्ट तकनीकी शब्दों का प्रयोग कम से कम किया जाना चाहिए. सरकारी और सामाजिक हिंदी के बीच फासला कम करने की आवश्यकता बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा संस्थान इस अभियान की अगुवाई कर सकते हैं.विश्व भर में अपने अनुभवों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि हम हिंदी सहित सभी भारतीय भाषाओं के माध्यम से पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं. इसी तरह से प्रधानमंत्री ने कहा कि हम तमिल जैसी विश्व की प्राचीनतम भारतीय भाषाओं पर गर्व करते हैं.प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि देश की सभी भाषाएं हिंदी को भी समृद्ध कर सकती हैं. इस संबंध में प्रधानमंत्री ने सरकार की एक भारत, श्रेष्ठ भारत पहल का भी उल्लेख किया.

 

भारत-अमेरिका के बीच COMCASA समझौता

भारत ने अमेरिका के साथ नई दिल्ली में कॉमकासा यानि Communications, Compatibility, Security Agreement पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते के बाद अन्य देश संवेदनशील सुरक्षा तकनीक को भारत को दे सकेंगे.भारत और अमेरिका के बीच हुई 2+2 बातचीत के दौरान आतंकवाद से निपटने का मुद्दा भी प्रमुखता से उठा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत, अमेरिका द्वारा लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को नामजद करने के फैसले का स्वागत करता है.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि बातचीत के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से एच1बी1 वीजा को लेकर बातचीत हुई है. उन्होंने बताया कि भारतीय पेशेवरों के हितों की रक्षा के लिए यह मुद्दा उठाया गया.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका की रुचि का भारत स्वागत करता है.

 

भीमा कोरेगांव मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नज़रबंदी की समय सीमा बढ़ाई

भीमा कोरेगांव मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तार कार्यकर्ताओं की नजरबंदी बढ़ा दी है. गिरफ्तार पांचों कार्यकर्ताओं को घर में 12 सितंबर तक नजरबंद रखा जाएगा. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस की प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर भी नाराजगी जताई है.इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र पुलिस ने उच्चतम न्यायालय में दावा किया कि पांच कार्यकर्ताओं को असहमति के उनके दृष्टिकोण की वजह से नहीं बल्कि माओवादियों से उनके संपर्कों के बारे में ठोस सबूत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है.राज्य पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया है कि ये कार्यकर्ता देश और सुरक्षाबलों के खिलाफ घात लगाकर हमला करने और हिंसा की योजना तैयार कर रहे थे.

 

तेलंगाना विधानसभा भंग, के चंद्रशेखर राव बने रहेंगे कार्यवाहक मुख्यमंत्री

तेलंगाना विधानसभा भंग हो गई है. तेलंगाना सरकार के विधानसभा भंग करने के प्रस्ताव को राज्यपाल ईएसएल नरसिंहन ने मंजूरी दे दी है. यानि अब राज्य में समय से पहले विधानसभा चुनाव का रास्ता साफ हो गया है.इससे पहले राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान तेलंगाना विधानसभा भंग करने का प्रस्ताव पास हो गया था. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्यपाल से मुलाकात कर इस्तीफा सौंप दिया, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार भी कर लिया है. राज्यपाल ने नई सरकार का गठन होने तक चंद्रशेखर राव से कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में पद पर बने रहने को कहा है.तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्रीय समिति सरकार का कार्यकाल मई, 2019 तक का है, लेकिन मुख्यमंत्री केसीआर इस साल के अंत में चार राज्यों में होने वाले चुनाव के साथ ही यहां भी चुनाव कराना चाहते हैं.

 

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने धावक जी लक्ष्मणन को सौंपा 10 लाख का चेक

केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने 18वें एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए जी लक्ष्मनन को 10 लाख रुपये का चेक दिया और बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं.लक्ष्मनन 10 हजार मीटर की दौड़ में बदकिस्मती से पदक जीतने से रह गए थे. इस मौके पर जी लक्ष्मनन ने उनका हौसला बढ़ाने के लिए मंत्रालय की प्रशंसा की.जी लक्ष्मनन के कोच सुरेंद्र सिंह ने भी भविष्य में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई है.

 

आईएसएसएफ विश्व निशानेबाज़ी चैंपियनशिप में एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी ने जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक जीता.सौरभ चौधरी ने जूनियर स्तर पर 245.5 का स्कोर कर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया. वहीं अर्जुन सिंह चीमा ने कांस्य पदक हासिल किया.

 

तीन दिवसीय बेंगलुरु स्पेस एक्स्पो का शुभारंभ

बेंगलुरु स्पेस एक्स्पो गुरुवार से बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में शुरू हुआ. यह तीन दिन तक चलेगा. इस कार्यक्रम के छठे संस्करण का आयोजन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, भारतीय उद्योग परिसंघ और एनरिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने संयुक्त रूप से किया है.बेंगलुरु स्पेस एक्सपो का विषय है- अंतरिक्ष उद्योग ईकोसिस्टम में गतिशीलता लाना. बेंगलुरु स्पेस एक्स्पो को संबोधित करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चेयरमैन डॉ के सिवन ने कहा कि भारत का प्रस्तावित मानव अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखेगा.के सिवन ने साथ ही कहा कि इस कार्यक्रम से इसरो को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही यह देश के युवाओं के लिए भी प्रेरणास्रोत साबित होगा.स्पेस एक्सपो विभिन्न देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों को एक मंच पर ला रहा है, जिससे व्यावसायिक अवसरों को भी बढ़ावा मिल रहा है. इसरो चेयरमैन ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र को लेकर वैश्विक स्पर्धा का माहौल है और बड़ी संख्या में निजी कपंनियां भी इस उद्योग में आ रही हैं.

 

07/09/2018

 

शिक्षक पुरस्कार सम्मानित शिक्षकों से मिले प्रधानमंत्री

शिक्षक दिवस पर कल सम्मानित होने बाले शिक्षको से आज पीएम मोदी ने मुलाकात की... पीएम मोदी ने देशभर से चयनित 45 शिक्षको से उनके अनुभवो को साझा किया तो शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने पर खुलकर बात की... पीएम मोदी ने शिक्षको से पढाई लिखाई के स्तर को और बेहतर करने पर बात की तो शिक्षको ने चयन के लिये इस बार अपनाई गई पारदर्शी प्रकिया के लिये पीएम मोदी को बधाई दी।देश भर में बुधवार पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षकों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इन 45 शिक्षकों से स्कूली शिक्षा और उससे जुड़े तमाम पक्षों पर विस्तार से बात की। पीएम ने देश में शिक्षा का स्तर सुधारने में उनके प्रयासों के लिए शिक्षकों को बधाई दी और शिक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षक जीवन भर शिक्षक ही रहेगा।प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से समाज के लोगों को एकत्र कर उन्हें स्कूल के विकास में अभिन्न अंग बनाने की अपील की। पीएम मोदी ने पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों से कहा कि वो छात्रों खासकर गरीब और ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों में अंतर्निहित प्रतिभा को बाहर लाने की दिशा में काम करें। पीएम ने कहा कि वो शिक्षकों और बच्चों के बीच के अधिक जुड़ाव के लिए काम करें ताकि छात्र जीवन भर अपने शिक्षकों को याद कर सकें। पीएम ने शिक्षकों को अपने स्कूलों और अपने आसपास को पूरी तरह डिजिटल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने साइप्रस विश्वविद्यालय में व्याख्यान दिया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने 3 यूपोपिय देशो की यात्रा के तहत आज बुल्गारिया पहुंच गये... अपने साइप्रस दौरे के दूसरे दिन आज राष्ट्रपति ने साइप्रस विश्‍वविद्यालय के छात्रों को संबोधित किया तो दोनों देशो के बीच मज़बूत रिश्तों की नई इबारत लिखी।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद साइप्रस की यात्रा को पूरा करने के बाद बुल्गारिया पहुंच गये हैं। हवाई अड्डे पर बुल्गारिया के उप प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से राष्ट्रपति का स्वागत किया। बुल्गारिया पहुंचने पर राष्ट्रपति ने बुल्गारिया के राष्ट्रपति से मुलाकात की। तीन यूरोपीय देशों की आठ दिनों की यात्रा पर हैं। अपने अन्तिम पड़ाव पर राष्ट्रपति चेक रिपब्लिक भी जायेगें। राष्ट्रपति की यात्रा से यूरोपीय देशों के साथ भारत के सम्बन्धों में नई ऊर्जा का संचार होगा। मंगलवार को राष्ट्रपति कोविंद ने साइप्रस विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित किया.. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि आज युवा बड़े पैमाने पर व्यापक परिवर्तन लाने के लिये सीधे भागीदार हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं की अगुआई वाली डिजिटल क्रांति के हम साक्षी है।

 

भारत और अमेरिका के बीच  टू प्लस टू वार्ता

भारत और अमेरिका 2+2 संवाद के लिए दिल्ली पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ कल शुरु होगी वार्ता , विश्व के भू-राजनैतिक पटल पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दुनिया भर मे स्वीकार किया जा रहा है। दुनिया की प्रमुख महाशक्ति अमेरिका और भारत के बीच गुरुवार को होनेवाला 2+2 संवाद भारत के बढ़ते प्रभाव को और भी मुखर करता है। गुरुवार को दिल्ली में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अपने अमेरिकी समकक्षों अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। इसके बाद 2+2 संवाद शुरु होगा। दिन भर की बातचीत के बाद शाम में चारों नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी करेंगे।ये संवाद भारत और अमेरिका के रिश्तों को अगले स्तर तक ले जाने का पुख्ता संकेत देता है। इस संवाद मे दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री का एक साथ भाग लेना आवश्यक है, और ये इस संवाद की सामरिक और कूटनीतिक महत्व को भी रेखांकित करता है। ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी काफी गहरी है और इन दोनों देशों के साथ भी अमेरिका ने 2प्लस 2 स्तर का संवाद स्थापित किया हुआ है।

 

जापान में आया 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान

जापान में 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान आया है, जिससे देश में तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण अभी तक 8 लोग मारे गये हैं जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। तेज हवाओं ने मकानों की छतों को उड़ा दिया, पुलों पर खड़े ट्रक पलट गये और ओसाका खाड़ी में खड़े टैंकर जहाज को भी वह अपने साथ उड़ा ले गयीं।जापान में 25 साल का सबसे शक्तिशाली तूफान जेबी ने दस्तक दे दी है। इससे 600 से अधिक उड़ानें रद्द हो गई हैं। 1993 के बाद से जापान में दस्तक देने वाला यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। तेज हवाओं और ऊंची लहरों के कारण हवाई अड्डे पर पानी भर गया और कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। पश्चिमी जापान में दोपहर में 216 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान जेबी आया।प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ने लोगों से जल्द से जल्द जगह खाली करने की अपील की और अपनी सरकार से निवासियों को बचाने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया।

 

,एशियाई खेलों में पदक पाने वाले खिलाड़ियों का अभिनंदन

जकार्ता में हुए एशियन खेलों में विजय पताका फहराने वाले खिलाडियों का मंगलवार को केंद्र सरकार की ओर से सम्मानित किया गया । केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित इस कायक्रम में तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने पदकवीरों को सम्मानित करने के अलावा चेक भी दिया गया । स्वर्ण पदक हासिल करने वालों को 40 लाख , रजत पदक वालों को 20 लाख और कांस्य पदक विजेताओं को 10 लाख की राशि दी गयी ।जब मुश्किल सामने आए तो उससे दो दो हाथ कर उसे अवसर बनाने वाले को ही चैम्पियन कहते हैं। इसी संदेश के साथ खेलमंत्री और सारे देश ने अपने पदकवीरों को मंगलवार को सरआँखों पर बैठाया। जकार्ता में हुए एशियन खेल 2018 में अपनी प्रतिभा और लगन से देश के लिए पदक जीतने वाले पदकवीरों को मंगलवार को राजधानी दिल्ली में सम्मानित किया गया।केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित इस कायक्रम में र्केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद प्रधान, आर के सिंह, जुआल ओराम समेत कई केंद्रीय खेल मंत्री मौजूद, कार्यक्रम में साई की अध्यक्ष नीलम कपूर , स्पोर्ट्स सचिव राहुल भटनागर , नरेंद्र बत्रा समेत एशियन खेलों के पदक वीर और खेलों और राजनीति से जुड़े कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

 

निष्क्रियता के कारण 1.4 अरब से अधिक वयस्कों के स्वास्थ्य को खतरा : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन-डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को प्रकाशित एक नये अध्ययन में चेतावनी दी है कि अपर्याप्त शारीरिक गतिविधियों की वजह से दुनिया भर में 1.4 अरब से अधिक वयस्कों पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और इससे उनमें घातक बीमारियों का जोखिम अधिक है।संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के तथ्यों के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर 2001 से शारीरिक गतिविधियों के स्तर पर कोई सुधार नहीं हुआ है और दुनिया भर में तीन में से एक महिला और चार में से एक पुरूष तंदुरुस्त रहने के लिए काफी सक्रिय नहीं रहते हैं।एक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में शारीरिक रूप से सक्रिय होने से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के खतरे कम होने सहित मिलने वाले लाभों पर प्रकाश डाला गया है। साथ ही इसमें सक्रिय रहने से स्तन और पेट के कैंसर के खतरे कम होने के बारे में बताया गया है। इसके अलावा शारीरिक सक्रियता मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालती है जिससे डिमेंशिया को रोका जा सकता है और लोगों को वजन ठीक रखने में मदद मिलती है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के इस अध्ययन में मुख्य शोधकर्ता रेजिना गुथोल्ड ने कहा, अन्य प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य जोखिमों के विपरीत दुनिया भर में अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि का स्तर औसत स्तर पर नहीं गिर रहा है और सभी वयस्कों में से एक चौथाई लोग अधिक अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि के निर्धारित स्तर तक नहीं पहुंच रहे हैं।

 

कोलकाता के माजेरहाट पुल हादसे में कई घायल

कोलकाता के दक्षिण हिस्से में माजेरहाट पुल का एक हिस्सा ढह गया जिसमें कई लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है। राहत और बचाव कार्य जारी है, प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे पर दुख जताया।पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में फ्लाईओवर गिरने से बड़ा हादसा हुआ है। माझेरहाट फ्लाईओवर का एक हिस्सा के टूटने से 6 लोग घायल हुए हैं जिसमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने घटनास्थल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने घटना की जांच कराए जाने की बात कही।इसबीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना की जांच कराने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता घटनास्थल पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की है। ममता बनर्जी ने कहा अधिकारी लगातार लोगों को बचाने की काम में जुटी आपदा प्रबंधन टीम से संपर्क में है।कुछ समय पहले तक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अहम सहयोगी रहे भाजपा नेता मुकुल रॉय ने पुल गिरने की घटना के लिए ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहराया है। मुकुल राय ने कहा है कि ब्रिज गिरने की घटना के लिए पूरी तरह से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और राज्य सरकार जिम्मेदार हैं।उन्होंने कहा कि सरकारी तंत्र में मौजूद भ्रष्टाचार की वजह से लोगों की जान-माल का नुकसान हो रहा है। मुख्यमंत्री को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

 

केरल सरकार ने राज्‍य में आई विनाशकारी बाढ़ के मद्देनजर एक वर्ष तक कोई भी महोत्‍सव नहीं

केरल सरकार ने राज्‍य में आई विनाशकारी बाढ़ के मद्देनजर एक वर्ष तक कोई भी महोत्‍सव नहीं मनाने का फैसला किया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस वर्ष दिसम्‍बर में होने वाला अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव का भी आयोजन नहीं किया जाएगा।फिल्‍म महोत्‍सव के अलावा राज्‍य सरकार ने दिसंबर में अल्‍पुरा में आयोजित होने वाले वार्षिक स्‍कूल ललितकला महोत्‍सव तथा विश्‍वविद्यालय ललितकला आयोजन रद्द करने का फैसला किया है। पर्यटन विभाग के सभी महोत्‍सव भी इस साल रद्द रहेंगे। सरकारी खर्च से होने वाले आयोजनों की जगह उस राशि को मुख्‍यमंत्री बाढ़ राहत कोष में दे दिया जायेगा। राज्‍य स्‍कूल ललितकला महोत्‍सव का आयोजन नहीं होगा, लेकिन जिला स्‍कूल महोत्‍सव के अनुसार विद्यार्थियों को कृपांक यानी ग्रेस मार्क दिये जायेंगे। जिला स्‍कूल ललितकला महोत्‍सव के परिणाम को राज्‍य स्‍तर के परिणाम के अनुरूप माना जायेगा। तिरूअंनतपुरम से शमिला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

 

राफेल लडाकू विमान के सौदे पर रोक लगाने संबंधी जनहित याचिका पर अगले सप्‍ताह सुनवाई

उच्‍चतम न्‍यायालय भारत और फ्रांस के बीच राफेल लडाकू विमान के सौदे पर रोक लगाने संबंधी जनहित याचिका पर अगले सप्‍ताह सुनवाई करने पर सहमत हो गया है। मुख्‍य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा, न्‍यायामूर्ति ए.एम. खानविलकर और न्‍यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड की पीठ ने एडवो‍केट एम.एल. शर्मा की याचिका पर विचार करते हुए यह निर्देश दिया। अपनी याचिका में श्री शर्मा ने फ्रांस के साथ हुए लड़ाकू विमान सौदे में अनियमितता का आरोप लगाते हुए इस पर रोक लगाने की मांग की है। इस बीच, भारतीय वायुसेना ने कहा है कि राफेल बहुत ही बढि़या लड़ाकू विमान है, जिससे भारत को लड़ने की अद्भुत क्षमता मिलेगी। वायुसेना के उपाध्‍यक्ष एयरमार्शल एस.पी.देव ने कहा है कि जो लोग राफेल समझौते की आलोचना कर रहे हैं उन्‍हें इसके गुणवत्‍तापूर्ण क्षमता और रखरखाव की प्रक्रिया को भी समझना चाहिए। एयर मार्शल ने कहा कि राफेल विमान से भारत को विपरीत परिस्थितियों में काफी लाभ मिलेगा। भारत ने फ्रांस से सितं‍बर 2016 में 36 राफेल लड़ानू विमान का समझौता किया है जिसकी कीमत 58 हजार करोड़ रूपये है। लड़ाकू विमान सितंबर 2019 से मिलने शुरू हो जायेंगे।

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा से लगे राजौरी जिले में सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम करते हुए एक घुसपैठिए को मार गिराया है। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि सेना ने केरी सैक्‍टर में घुसपैठियों की संदिग्‍ध गतिविधियों को देखा और उन्‍हें ललकारा। इसी बीच घुसपैठियों ने गोलियां चलानी शुरू कर दी जिसका करारा जवाब दिया गया। मारे गए घुसपैठिए के शव को स्‍थानीय पुलिस को सौंप दिया गया है। बताया जा रहा है कि घुसपैठिया पाकिस्‍तान का नागरिक है इसकी पहचान की जा रही है।

* उत्‍तराखण्‍ड उच्‍च न्‍यायालय ने सीबीआई से नैनीताल में कोर्बेट टाइगर रिजर्व में पिछले पांच वर्ष के दौरान बाघों की मौत के मामले की जांच करने को कहा है। न्‍यायालय ने बाघों के अवैध शिकार में वन विभाग के अधिकारियों की संलिप्‍तता का पता लगाने को भी कहा है।
* केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई की टीमों ने आज गुटखा घोटाले के सिलसिले में तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक टी के राजेन्‍द्रन, एक सेवानिवृत पुलिस अधिकारी और राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सी. विद्याभास्‍कर के आवासों पर छापे मारे। यह छापे राज्‍यभर में 40 स्‍थानों पर मारे गए हैं।

* भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह आज छत्‍तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में अटल विकास यात्रा को रवाना करेंगे। यह विकास यात्रा का दूसरा चरण है जिसके माध्‍यम से छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह सरकार की 15 साल की उपलब्धियों की चर्चा कर रहे हैं।
इस यात्रा का नाम बदलकर पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में "अटल विकास यात्रा

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आज अधिकांश अखबारों ने कोलकाता में फ्लाईओवर का एक हिस्‍सा ढहने की दुर्घटना को सुर्खियों में दिया है।


आज शिक्षक दिवस पर हिन्‍दुस्‍तान ने सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन का चित्र सबसे ऊपर दिया है। अखबार ने आम शिक्षकों की खास कोशिशों का विस्‍तार से वर्णन करते हुए लिखा है- शिक्षा की सूरत और सीरत बदल रहे, इन हौसलों को प्रणाम।

इकनोमिक टाइम्‍स की सुर्खी है- भारत जापान से सात हजार करोड़ रूपये में 18 बुलेट ट्रेन खरीदेगा, इस समझौते में स्‍थानीय उत्‍पादन के लिए तकनीक का हस्तांतरण भी शामिल।

दैनिक जागरण ने भारत और अमरीका के बीच कल से होने वाली टू पल्‍स टू वार्ता पर विचारात्‍मक आलेख में लिखा है- रणनीतिक रिश्‍ते को नया आयाम देने तथा व्‍यावहारिक बनाने की तैयारी।

 

06/09/2018

 

असंतुलन दूर करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरूआत
प्रधानमंत्री ने समाज में बालिकाओं के प्रति भेदभाव और लड़के-लड़कियों के अनुपात में असंतुलन दूर करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरूआत की थी। विशाखापत्‍तनम में इस योजना से जीवन स्‍तर में सुधार और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना तीन मंत्रालयों- महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण औ