भारत सरकार की पहल पर सऊदी ने हज कोटे को बढ़ाने की दी मंजूरी

सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की जिससे यह अब दो लाख हो गया है।मुस्लिमों की सबसे पवित्र और अहम मानी जाने वाली धार्मिक हज यात्रा पर भारत से अब दो लाख मुसलमान जा सकेंगे। इनमें बिना 'मेहरम' (पुरुष रिश्तेदार) के 2340 मुस्लिम महिलाएं भी शामिल होंगी। सऊदी अरब ने भारत सरकार की पहल पर भारत के हज कोटे को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को इसकी अधिकृत घोषणा भी कर दी है।पिछले पांच सालों में भारत के हज कोटे में यह तीसरी बढ़ोतरी है। इस फैसले के बाद अब इस्लामी देश पाकिस्तान के मुकाबले भी ज्यादा हज यात्री भारत से जा सकेंगे। हज कोटा बढ़ाने का यह मुद्दा हाल ही में भारत की यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उठाया था। हालांकि उन्होंने तत्काल वहीं आश्वासन दे दिया था कि भारत का कोटा दो लाख होगा। अब औपचारिक रूप से इस पर मुहर भी लग गई है।

 

नीतीश कुमार ने सुपौल और मधेपुरा में चुनावी सभाओं को किया संबोधित

बिहार में, जनता दल यूनाइटेड़ के अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सुपौल और मधेपुरा में चुनावी सभाओं को संबोधित किया और देश में विकास की गति बढ़ाने के लिए समर्थन मांगा। राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने खगडि़या और मधेपुरा में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतनराम मांझी और राष्‍ट्रीय लोकसमता पार्टी के प्रमुख उपेन्‍द्र कुशवाहा ने राज्‍य के सीमांचल इलाकों में चुनावी रैलियों को संबोधित कर महागठबंधन के पक्ष में लोगों का समर्थन मांगा। लोक जन शक्ति पार्टी के अध्‍यक्ष राम विलास पासवान ने खगडि़या और मधेपुरा में जनसभाएं की।बिहार में जमुई संसदीय सीट के एक मतदान केन्‍द्र पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण पुर्नमतदान जारी है। दिन में एक बजे तक 35 प्रतिशत मतदान की खबर है। 11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के दौरान इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी होने के कारण इस बूथ पर पुनर्मतदान हो रहा है। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 4 बजे समाप्त होगा।

 

हावड़ा से नई दिल्ली आ रही पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त,

हावड़ा से नई दिल्ली आ रही पूर्वा एक्सप्रेस कानपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त, रूमा स्टेशन के नजदीक हुआ हादसा, 10 यात्री डिब्बों सहित कुल 12 डिब्बे पटरी से उतरे, किसी के हताहत होने की खबर नहीं.उत्तर प्रदेश के कानपुर के नजदीक रूमा रेलवे स्टेशन के पास हावड़ा से नई दिल्ली आ रही पूर्वा एक्सप्रेस 12303 दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। पूर्वा एक्सप्रेस के 10 यात्री डिब्बे सहित कुल 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है और मामूली रूप से घायलों को प्रथम उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।रेलवे ने तत्काल राहत और बचाव कार्य शुरू किया। कई ट्रेन के रूट्स में बदलाव किया गया। रेलवे के मुताबिक सुरक्षा के लिहाज से एलएचबी कोच काफी फायदेमंद साबित हुए है। यह हादसा देर रात करीब एक बजे हुआ। 14 कोच वाली राहत ट्रेन यात्रियों के लेकर कानपुर पहुंची..जहां से 900 यात्रियों को लेकर ट्रेन निकल चुकीं है।सभी यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। रूमा से कानपुर के लिए यात्रियों को ले जाने के लिए 4 बसों के भी लगाया गया।

 

आईपीएल 12 में कोहली के शतक से जीता रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर ने कोहली के शतक की बदौलत कोलकाता नाईट राइडर्स को दी 10 रन से मात, विराट कोहली की टीम की यह दूसरी जीत..रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रन से हरा दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु ने कोलकाता के सामने 214 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन ही बना पाई।कोहली ने 58 गेंदों पर 100 रन बनाये जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं। मोईन अली ने केवल 28 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 66 रन बनाये। इन दोनों के प्रयास से आरसीबी ने आखिरी दस ओवरों में 143 रन जुटाने में सफल रहा। उन्होंने मोईन के साथ तीसरे विकेट के लिये 43 गेंदों पर 90 रन की साझेदारी की। मोईन के आउट होने के बाद कोहली ने मार्कस स्टोइनिस के साथ चौथे विकेट के लिये 24 गेंदों पर 64 रन जोड़े। इसमें कोहली का योगदान 45 रन था। स्टोइनिस ने आठ गेंद पर नाबाद 17 रन बनाए। आरसीबी ने अंतिम 5 ओवर में 91 रन बना कर स्कोर चार विकेट पर 213 रन तक पहुंचाया।

 

समाचार संक्षेप में

* निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष सतपाल सत्‍ती पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में टिप्पणी किये जाने पर आज से 48 घंटे के लिए प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। आयोग ने पाया था कि श्री सत्‍ती ने राज्‍य में सोलन जिले के रामशहर में प्रचार के दौरान आपत्तिजनक बयान दिया था।

* उत्तर प्रदेश में कानपुर के निकट मध्‍यरात्रि के बाद एक बजे पूर्वा एक्सप्रैस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गये। यह रेलगाड़ी हावड़ा से नई दिल्ली आ रही थी घायलों को कानपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस बीच, रेल मंत्रालय ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिये हैं। रेल आयुक्‍त (सुरक्षा) ए0 के0 जैन इसकी जांच करेंगे। इसमें 14 यात्री घायल हो गये थे। तीन यात्रियों को गम्‍भीर और 11 को मामूली चोटें आई हैं।

* बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि म्यामां के रखाईन प्रांत से जबरन निकाले गए रोहिंज्या नागरिकों को अपने देश वापस जाना होगा। प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव एहसानुल करीम ने शेख हसीना और संयुक्त अरब अमारात के मंत्री की बैठक के बाद बताया कि बंगलादेश और म्यामां के बीच इस मुद्दे को लेकर बातचीत हो चुकी है।

* मिस्र में जनमतसंग्रह के लिए मतदान जारी है। आज से सोमवार तक होने वाले तीन दिन के इस जनमतसंग्रह से संवैधानिक बदलाव की मंजूरी मिलने की आशा है। इससे राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतह अल सिसि का कार्यकाल 2024 तक बढ़ जाएगा। संविधान में इन संशोधनों से न्‍यायपालिका पर राष्‍ट्रपति सिसि का नियंत्रण और सार्वजनिक जीवन में सेना का प्रभाव बढ़ जाएगा।

* चीन के निंगबो में आज से शुरू हो रही एशियाई भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप 2019 में पूर्व विश्‍व चैम्पियन भारत की मीराबाई चानू की देश की चुनौती में प्रमुख भूमिका रहेगी। अंतर्राष्‍ट्रीय भारोत्‍तोलन परिसंघ द्वारा भार वर्ग श्रेणियों में संशोधन किए जाने के बाद चानू अब 48 किलोग्राम भारवर्ग के बजाए 49 किलो भारवर्ग में खेलेंगी।

* भारत को पुरुष वर्ग में युवा ओलिम्पिक स्‍वर्ण पदक विजेता जेरेमी ललरिन्‍नुंग से उम्‍मीदें हैं। अन्‍य खिलाडि़‍यों में राष्‍ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता विकास ठाकुर और अजय सिंह, एशियाई युवा चैम्पियनशिप और जूनियर वेटलिफटिंग चैम्पियनशिप के कांस्‍य पदक विजेता अजय सिंह शामिल हैं।


समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावतीऔर समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के एक मंच साझा करने की खबरें अखबारोंने अलग-अलग शीर्षक से दी हैं। अमर उजाला ने लिखा है- 24 साल बाद मायाहुईं मुलायम।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केकल नई दिल्‍ली में व्‍यापारियों के महा-सम्‍मेलन के संबोधन को भी सभी अखबारों ने अलगअलग शीर्षक से दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने इसे पहली खबर बनाते हुए उनकेइस बयान को दिया है कि कारोबार करना आसान बनायेंगे और व्‍यापारिक क्रेडिट कार्ड देनेका वादा किया।

कांग्रेस की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ताप्रियंका चतुर्वेदी के पार्टी से इस्‍तीफा देने और शिवसेना में शामिल होने को राजस्‍थानपत्रिका ने कांग्रेस के लिए झटका बताया है।

आतंकवादी हमले में शहीद हुए हेमंतकरकरे पर साध्‍वी प्रज्ञा के विवादित बयान और फिर माफी मांगने को राष्‍ट्रीयसहारा सहित सभी अखबारों ने दिया है।

दैनिक भास्‍कर ने इलेक्‍शनखास शीर्षक से लिखा है- यह भारत का पहला वाट्सऐप लोकसभा चुनाव है। पत्र ने लिखा हैकि वाट्सएप के लगभग बीस करोड़ यूजर्स की वजह से एक साथ बहुत बड़े आधार तक पहुंचना आसानहै।

 

राजस्‍थान पत्रिका का कहना है - दीवारों से चुनावी नारे गायब, वाट्सएप,फेसबुक और इंस्‍टाग्राम के लाखों फॉलोअर।

जनसत्‍ता लिखताहै- मुश्किल में हों तो तुरंत डायल करें -112, पत्र ने सहायक ट्रिन-ट्रिन शीर्षक सेलिखा है- देश के बीस राज्‍य और केन्‍द्र शासितप्रदेश इससे जुड़े हैं और पुलिस तथा दमकल जैसी सभी जरूरतों में मिल सकेगी मदद।

 

21/04/2019

 

  आपात हेल्पलाइन नंबर '112' से जुड़े 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

देश भर के 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अब तक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 112 से जुड़ गए हैं. इस नंबर पर संकट की घड़ी में कोई भी तत्काल सहायता मांग सकता है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.हेल्पलाइन 112 पुलिस, दमकल और महिला हेल्पलाइन (1090) नंबरों का समानांतर नंबर है और यह योजना केंद्र सरकार के निर्भया फंड के तहत लागू की जा रही है. अमेरिका में भी आपात सेवा का इसी तरह का एक नंबर 911 है. इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) ने पूरे भारत में एकल आपात नंबर 112 की परिकल्पना की है, जो एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नंबर है, जिसका लक्ष्य सभी तरह की आपात सेवाएं मुहैया कराना है.

 

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए भाजपा का प्रचार अभियान तेज़

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को चुनाव प्रचार करने ओडिशा पहुंचे. ओडिशा में उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस पर सवाल खड़ा किया कि पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने पर कांग्रेस आखिर क्यों परेशान होती है. उधर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आज गुजरात में चुनाव प्रचार किया और भ्रष्टाचार के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया. गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं और तीसरे चरण में राज्य की सभी सीटों पर मतदान होना है.पहले दो चरण के चुनाव खत्म होने के बाद बीजेपी नेताओं ने सारा जोर तीसरे चरण पर लगा दिया है. तीसरे चरण में गुजरात की सभी 26 सीटों पर मतदान है. शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात में कई जनसभाओं को संबोधित किया. अमित शाह ने भ्रष्टाचार और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे तमाम मसलों पर कांग्रेस पर निशाना साधा.वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को ओडिशा में थे. राजनाथ सिंह ने क्योंझर, कटक और पुरी में रैलियों को संबोधित किया और पांच साल की मोदी सरकार की तमाम योजनाओं के फायदे जनता के सामने रखे. राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के मसले पर कांग्रेस पर हमला बोला और पूछा कि इस मसले पर केंद्र सरकार की कार्रवाई की विरोध क्यों हो रहा है. राजनाथ सिंह ने साफ कहा कि भारत किसी को छेड़ता नहीं लेकिन छेड़ने पर छोड़ता नहीं.

 

व्यापारियों के कारोबार व जीवन को आसान बनाने की कोशिश की: पीएम

दो चरणों के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली में व्यापारियों के बीच पहुंचे. प्रधानमंत्री ने अपने पांच साल का हिसाब देते हुए कहा कि उन्होंने पूरी इमानदारी से व्यापारियों के कारोबार और जीवन को आसान बनाने की कोशिश की है. उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि आजादी के बाद से ही कांग्रेस के जमाखोर गड़बड़ियां करते रहे और दोष व्यापरियों के सिर मढ़ दिया जाता था.चुनाव प्रचार की गहमागहमी के बीच शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के एक सम्मेलन में पहुंचे, तो उनका जोरदार स्वागत हुआ. सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने पिछले 5 साल में पूरी इमानदारी से व्यापारियों के कारोबार और जीवन को सुगम करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि वो चाहते हैं कि आप टेंशन फ्री होकर काम करें. पीएम ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में जैसे-जैसे इमानदारी बढ़ती जाएगी, परदर्शिता बढ़ेगी और इससे देश के विकास को बल मिलेगा. पीएम ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि आजादी के बाद से कांग्रेस के शासन में एक धारणा बना दी गई थी कि जो कुछ गड़बड़ है व्यापारियों की वजह से है. उन्होंने कहा कि फायदा कांग्रेस के जमाखोर उठाते थे और दोष व्यापारियों पर मढ़ दिया जाता था.
 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात व कर्नाटक में की चुनावी रैलियां

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को गुजरात और कर्नाटक में चुनाव प्रचार किया. राहुल गांधी ने अपने भाषणों में दावा किया कि देश की जनता उनकी न्याय योजना को बेहद पंसद कर रही है. उधर राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने देर शाम कानपुर में रोड शो किया, लेकिन कांग्रेस को बड़ा झटका तब लगा, जब कांग्रेस की तेज-तर्रार प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कांग्रेस छोड़कर शिवसेना ज्वाइन कर ली.लोकसभा चुनावों के लिए जारी प्रचार के बीच कांग्रेस को लगा है तगड़ा झटका. कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है. मथुरा में अपने साथ कथित तौर पर बदसलूकी करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ हुई अनुशासनात्मक कार्रवाई को निरस्त किए जाने पर खुलकर नाराजगी जताने के बाद प्रियंका चतुर्वेदी ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया और शुक्रवार को शिवसेना में शामिल हो गईं. मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में प्रियंका पार्टी में शामिल हुईं. प्रियंका ने जहां इस बात से इंकार किया कि वो टिकट न मिलने के कारण पार्टी छोड़ रही हैं, वहीं उद्धव ने कहा कि वो मुंबई ही नहीं बल्कि पूरे देश में शिवसेना के लिए काम करेंगी.

 

शिवसेना में शामिल कांग्रेस प्रवक्‍ता प्रियंका चतुर्वेदी ने दिया इस्‍तीफा
कांग्रेस की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश में उन पार्टी कार्यकर्ताओं को बहाल करने के विरोध में त्‍याग पत्र दिया है जिन्‍होंने उन्‍हें धमकी दी थी और उनसे दुव्‍यवहार किया था। सुश्री चतुर्वेदी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अपना त्‍याग पत्र भेज दिया है। श्री गांधी को भेजे पत्र में उन्‍होंने कहा कि हालांकि पार्टी ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्‍मान और सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है लेकिन कुछ सदस्‍यों का व्‍यवहार इसका उलट है। सुश्री चतुर्वेदी ने कहा -मुंबई और महाराष्ट्र से मेरे क्या रिश्ते हैं, मेरी जन्म भूमि ही नही मेरी कर्म भूमि रही है। बचपन से यहां पर पली-बड़ी हूँ मैं ने सुरक्षा देखी है किस तरीके से मुंबई को मैं रात में दो बजे भी जांऊ , कोई नौकरी करना चाहूँ, कोई कपड़े पहनना चाहूं किसी तरह की रोक-टोक नहीं है और यही सोच लेकर मुझे लेकर जानी हैं। महिलाओं का मुद्दा हो , युवाओं का मुद्दा हो। वो मेरे बहुत ही करीब था। सुश्री प्रियंका चतुर्वेदी आज मुम्‍बई में शिवसेना में शामिल हो गई।

 

भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार साध्‍वीप्रज्ञा सिंह के विवादित बयान की निंदा
कांग्रेस ने मुम्‍बई के पूर्वए.टी.एस प्रमुख हेमंत करकरे के बारे में भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्‍मीदवार साध्‍वीप्रज्ञा सिंह के विवादित बयान की निंदा की है। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला नेसंवाददाताओं से कहा कि साध्‍वी के बयान से भारतीय जनता पार्टी का कथित राष्‍ट्रविरोधीचेहरा बेनकाब हुआ है। उन्‍होंने कहा कि साध्‍वी प्रज्ञा के खिलाफ कार्रवाई की जानीचाहिए। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी नेमुम्‍बई के पूर्व ए.टी.एस. प्रमुख हेमंत करकरे के बारे में पार्टी की लोकसभा उम्‍मीदवारसाध्‍वी प्रज्ञा के बयान से खुद को अलग कर लिया है। एक वक्‍तव्‍य में भाजपा ने इसेउनका व्‍यक्तिगत बयान बताया है।

 

समाचार संक्षेप में

* विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेयुद्धग्रस्‍त लीबिया में बिगड़ते हालात को ध्‍यान में रखते हुए राजधानी त्रिपोली मेंरह रहे भारतीयों से तत्‍काल शहर छोड़ने को कहा है। एक ट्वीट में श्रीमती स्‍वराज नेकहा है कि अभी विमान सेवाएं जारी हैं और बाद में भारत सरकार उन्‍हें वहां से बाहर नहींला पाएगी। उन्‍होंने कहा कि पांच सौ से अधिक भारतीय अब भी त्रिपोली में हैं।

 

* माली के प्रधानमंत्री सोमीयेलाऊ बूबे ने सभी मंत्रियों के साथ इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अशांत मोपती क्षेत्र में हिंसा पर काबू पाने में विफल रहने के कारण भारी दबाव को देखते हुए कल इस्‍तीफा दिया। विशेषकर 23 मार्च को ओगोसागाऊ गांव में नरसंहार में 160 लोगों के मारे जाने के बाद दबाव और बढ़ गया था। ये गांव बुरकिना फासो की सीमा से लगा है।

* भारत के नौसैनिक पोत कोलकाता और शक्ति, चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी की 70वीं वर्षगांठ के तहत होने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय बेड़ा समीक्षा में भाग लेने रविवार को शिंगदाओ पहुंचेंगे। इस समीक्षा में नौसैनिक जहाजों, विमानों और पनडुब्बियों की परेड होती है और देशों के बीच सद्भाव और सहयोग बढ़ाने तथा संगठन क्षमता प्रदर्शित करने पर जोर दिया जाता है।

* पंजाब की टीम गोवा को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर आठ वर्ष बाद संतोष ट्राफी फुटबॉल के फाइनल में पहुंच गई है। गोवा की टीम शुरू से ही एक गोल से पिछड़ गई थे जो उसने खेल की समाप्ति के करीब उतार दिया। लेकिन कुछ ही क्षणों में पंजाब ने दूसरा गोल करके जीत हासिल कर दी।

* जलियांवाला बाग नरसंहार के बारे में एक सौ वर्ष पहले की पंजाबी कविता खूनी वैशाखी का अंग्रेजी अनुवाद आज अबुधाबी में जारी किया गया। संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने पुस्‍तक के विमोचन की सराहना करते हुए कहा कि अब यह कविता विश्‍व भर में पहुंच रही है। पुस्‍तक का अनुवाद श्री सूरी ने ही किया है।

* प्रभु ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाए जाने की याद में गुड फ्राइडे आज पूरे विश्‍व में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। मान्‍यता है कि सलीब पर चढ़ाए जाने के तीन दिन बाद प्रभु ईसा मसीह जीवित हो गए थे।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुड फ्राइडे पर ईसा मसीह के आदर्शों का स्‍मरण किया।

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि ईसा मसीह ने लोगों के प्रति अन्‍याय, पीड़ा तथा दुख-दर्द को समाप्‍त करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया था।

 * हनुमान जयंती है। प्रधानमंत्री ने हनुमान जयंती की बधाई देते हुए कहा है कि भक्‍त हनुमान का जीवन समाज की बुराईयों के खिलाफ संघर्ष की प्रेरणा देता है।
 

समाचारपत्रों की सुर्खियों से

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल हुए मतदान की खबरें सभी अखबारों में अलग अलग शीर्षक सेहैं। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है-उत्‍तर से दक्षिण तक जमकर बरसे वोट, अब तक एकतिहाई संसदीय क्षेत्रों का फैसला सुरक्षित।

 

दैनिक जागरण की सुर्खी है-दूसरेचरण में दिखा जोश। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-गूगल ने फिर डूडल बनाकर वोटरोंको किया प्रेरित। दैनिक भास्‍कर ने इलेक्‍शन खास शीर्षक से लिखा है कि चुनावमें जहां शिक्षकों की ड्यूटी, वहां कम गलतियां।

सरकारका यह फैसला कि नियंत्रण रेखा के उस पार से नहीं होगा कोई कारोबार जनसत्‍तासहित सभी अखबारों में है। पत्र ने लिखा है कि भारत का पाकिस्‍तान के खिलाफ सख्‍त रूख,गृहमंत्रालय का आदेश लागू।

 

नवभारत टाइम्‍स को लगता है-इलेक्‍शन के बीच पाकिस्‍तानपर चाबुक।

कर्जजुटाने की कोशिश में लगे पाकिस्‍तान के वित्‍तमंत्री असद उमर के इस्‍तीफे की खबर दैनिकजागरण सहित कई अखबारों में है। पत्र ने बताया है कि बिगड़ती अर्थव्‍यवस्‍था केबीच कर्ज जुटाने की नीतियों के कारण उनकी आलोचना हो रही थी।

नकदीके संकट से जूझ रहे जेट एयरवेज के निवेशकों ने बैंकों से कहा- 80 प्रतिशत कर्ज माफकरो, इकनोमिक टाइम्‍स की पहली खबर है। डीजीसीए का ये सुझाव कि ऐसी योजना पेशकरे कि उड़ान भर सके जेट एयरवेज, जनसत्‍ता की सुर्खी है।

 

नवभारत टाइम्‍स का कहना है-जेट एयरवेज की लैंडिंग से हजारों सपने क्रैश।

दिल्‍लीमें पहली बार सौर ऊर्जा से दौड़ी मैट्रो को अमर उजाला ने उपलब्धि बताते हुएलिखा है-जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम से केन्‍द्रीय सचिवालय तक मैट्रो चलाई गई, बिजलीकी लागत कम करना मकसद।

जस्‍टडायल से लीक हो गये दस करोड़ लोगों के डेटा-राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्रने इसे निजता में सेंध मानते हुए आगे लिखा है कि फेसबुक की गलती से 15 लाख ईमेल भीलीक हुए।

नेपालने अमरीका से लांच किया अपना पहला सेटेलाइट दैनिक जागरण में सचित्र है। पत्रने लिखा है कि ये सेटेलाइट भौगोलिक जानकारी एकत्र करने के लिए नियमित रूप से तस्‍वीरें भेजेगा।

 

20/04/2019

  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 64 फीसदी से ज्यादा मतदान

लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर जोरदार मतदान, 64 प्रतिशत से ज्यादा वोटरों ने डाले वोट, पश्चिम बंगाल और मणिपुर में सर्वाधिक मतदान, छिटपुट हिंसा को छोडकर आमतौर पर शांति पूर्ण रहा मतदान.लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को जोरदार मतदान हुआ। 12 राज्यों की 95 सीटों पर शाम सात बजे तक मतदान 64 प्रतिशत के स्तर को पार कर गया। इनमें सबसे अधिक मतदान पश्चिम बंगाल और मणिपुर में हुआ है। सुबह से ही तमाम मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी लंबी कतारें लगी रही। क्या महिला क्या पुरुष क्या युवा क्या बुजुर्ग, हर कोई इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना चाह रहा था और इसी वजह से जमकर मतदान हुआ। लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सेदारी के लिए आम जन का उत्साह दिन भर हिलोरे मारता रहा।देश की 543 में से 95 सीटों पर गुरुवार सुबह से मतदान शुरु हुआ। कुछ संवेदनशील जगहों को छोडकर बाकी जगहों पर मतदान शाम छह बजे खत्म हुआ ।हालांकि कई जगहों पर मतदाताओं की लंबी कतारों के चलते निर्धारित समय के बाद भी वोटिंग जारी रही। गुरुवार को जिन 95 सीटों पर मतदान संपन्न हुआ वो 11 राज्यों और 1 केंद्रशासित प्रदेशों में फैली हैं । इस चरण में कुल 15 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं ने 1596 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया । चुनाव के लिए बनाए गए मतदान बूथों पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की पूरी तैयारी की गयी थी । लाखों कर्मचारियों के साथ ही केन्द्रीय और राज्य के सुरक्षाकर्मियों को मतदान की प्रक्रिया में लगाया गया था ।

 

बिचौलिये मिशेल की जमानत याचिका अदालत ने खारिज की

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में गिरफ्तार बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को राहत नहीं, दिल्ली की एक अदालत ने की अंतरिम जमानत याचिका खारिज की.दिल्ली की एक अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में गिरफ्तार बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की अंतरिम जमानत याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी। मिशेल ने ईस्टर का त्योहार अपने परिवार के साथ मनाने के लिए अदालत से सात दिनों के लिए अंतरिम जमानत का अनुरोध किया था। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने मिशेल को राहत देने से इनकार कर दिया। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश हुए विशेष सरकारी वकील ने दलील दी कि यदि मिशेल अंतरिम जमानत पर बाहर आता है और मामले से जुड़े कुछ बयान देता है तो यह जांच को पटरी से उतार सकता है।

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भाजपा नेता GVL नरसिम्‍हा राव पर फेंका गया जूता

भाजपा मुख्‍यालय में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे भाजपा प्रवक्‍ता जीवीएल नरसिम्‍हा राव पर एक अज्ञात व्‍यक्ति ने जूता फेंका है।बीजेपी सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव पर एक अनजान शख्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जूता फेंका। राव साध्वी प्रज्ञा पर बीजेपी हेडक्वॉर्टर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, जब यह घटना हुई। आरोपी शख्स को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ लिया। आरोपी कानपुर का बताया जा रहा है। पुलिस फिलहाल उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है तमिलनाडु में कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हो गया।39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ ही 18 विधानसभा सीटों के उप-चुनाव के लिए भी वोटडाले गए।

 

पाकिस्तान के साथ एलओसी के जरिए व्यापार स्थगित

भारत ने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा यानी एलओसी के जरिए व्यापार को स्थगित कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के चकन-दा-बाग और सलामाबाद में एलओसी व्यापार को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें कहा गया है कि यह कार्रवाई उन रिपोर्टों के आधार पर की गई है कि पाकिस्तान स्थित तत्वों द्वारा अवैध हथियारों, नशीले पदार्थों और नकली नोटों को फैलाने के लिए व्यापार मार्गों का दुरुपयोग किया जा रहा है. सरकारी बयान में कहा गया है कि एक सख्त विनियामक और प्रवर्तन तंत्र तैयार किया जा रहा है और उसके लागू होने के बाद व्यापार मार्गों को फिर से खोलने के मुद्दे पर विचार किया जाएगा।


कर्नाटक में दूसरे चरण में लोकसभा चुनाव की 14 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण
कर्नाटक में दूसरे चरण में लोकसभा चुनाव की 14 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण रहा।इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में खराबी और मतदाता सूचियों में मतदाताओं के नाम न होनेकी कुछ खबरें सामने आईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तरी कर्नाटक के बागलकोटऔर चिक्‍कोडी में चुनाव रैलियों को संबोधित किया। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी कलरायचूर और चिक्‍कोडी में दो चुनाव रैलियां करेंगे। इस चरण में बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस ने प्रखर चुनाव अभियानछेड़ा था। आने वाले चुनाव परिणाम पर सबकी नजर टिकी हुई है। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधनपर चुनाव के नतीजे का असर, हासन से तुमकुर गए देवगौडा जी के निर्णय का असर, चुनाव अखाड़ेमें देवगौड़ा के पोतों के आने का असर, बेंगलुरुदक्षिण में अनंत कुमार के न होने का असर और सर्वप्रथम गठबंधन सरकार पर नतीजे का असरचर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों की दिलचस्प इस पर भी है कि क्‍या सदानंद गौड़ा, वीरप्पामोइली और के.एच. मुनियप्पा अपने क्षेत्र बचा पाएंगे।

तीन संसदीय क्षेत्रों कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव में लोगों ने भारी उत्साह
छत्तीसगढ़ के तीन संसदीय क्षेत्रों कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांवमें आज मतदान करने में लोगों ने भारी उत्साह दिखाया। राजनांदगांव जिले के मोहला-मानपुरऔर गरियाबंद के बिंद्राणावगढ़ जैसे माओवाद प्रभावित इलाकों के मतदान केन्‍द्रों मेंभी लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। बुजुर्गों, दिव्यांगों और महिलाओं के साथ-साथपहली बार वोट डालने वाले युवाओं में मतदानको लेकर आज खासा उत्‍साह देखने को मिला। कबीरधाम जिले के ग्राम पोड़ी में 105 साल कीमहिला रामकुंवर बाई ने तो वहीं राजनांदगांव जिले के मानपुर-मोहला में 100 साल की जमुनाबाई ने आज पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया। शादियों के इस मौसम में ऐसे भी दृश्‍य देखनेको मिले, जहां दूल्हा और दुल्हन पूरी बारात सहित वोट डालने पहुंचे। विकल्‍प शुक्ला,आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार अभियान जोर पकड़ने लगा

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार अभियान जोर पकड़ने लगा है। इस चरण में 13राज्‍यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में 116 लोकसभा सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोटडाले जाएंगे। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एन.डी.ए.सरकार ने पिछले पांच वर्षो में किसानों के कल्‍याण के लिए काम किया है और अगर सत्‍तामें दोबारा आती है तो यह कार्य आगे भी जारी रहेगा।किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए हमारी सरकार बने। पी एमकिसान योजना की शुरूआत देश के तीन करोड़ से ज्‍यादा किसानों को इसका लाभ मिलना शुरूहो चुका है। उनके बैंक खाते में सीधे पैसे जा रहे हैं। लेकिन कर्नाटक के किसानों कोइनका लाभ नहीं मिल पर रहा है क्‍योंकि यहां की सरकार ने बहुत कम किसानों की लिस्‍टहमें भेजी हैं, लेकिन आप आश्‍वस्‍त रहिए ये ज्‍यादा देर तक आपका हक रोक नहीं पाएंगे।

समाचार संक्षेप में


* लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का आज आखिरी दिन था। इसचरण में सात राज्‍यों में 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। नामांकनपत्रों की जांच शनिवार को होगी और सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

* उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ से, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सुल्‍तानपुरसे और श्रीमती पूनम सिन्‍हा ने लखनऊ से नामांकनपत्र दाखिल किया।

* राजस्‍थान में पांचवें चरण में लोकसभा की 12 सीटों के लिए 173 उम्‍मीदवारों नेपर्चे दाखिल किये। इस चरण में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। कांग्रेस नेता जीतेन्‍द्र सिंहऔर भाजपा के अर्जुन राम मेघवाल तथा जसकौर मीणा सहित 95 प्रत्‍याशियों ने नामांकन पत्रभरे। इस चरण के लिए 19 महिलाओं ने पर्चे भरे।


* निर्वाचन आयोग ने भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रीमुख्‍तार अब्‍बास नकवी को चेतावनी दी है कि वे राजनीतिक प्रचार के लिए रक्षा बलों काउल्‍लेख करने से बचें। तीन अप्रैल को उत्‍तर प्रदेश में रामपुर में एक जनसभा के दौरानश्री नकवी की एक टिप्‍पणी को देखते हुए यह चेतावनी दी गई है।


* गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार करने पहुंचे बांग्‍लादेशी अभिनेतागाजी अब्‍दुल नूर को भारत छोड़कर जाने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बतायाकि नूर का वीजा खत्‍म हो चुका है। अवधि से ज्‍यादा समय तक भारत में रूकने के मामलेमें मंत्रालय नूर के खिलाफ जरूरी कार्रवाईभी कर रहा है।

* सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा से होने वाला व्‍यापार कल से स्‍थगितकिये जाने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। सरकारने यह निर्णय इन खबरों के बाद लिया है कि पाकिस्‍तान स्थित कुछ तत्‍व अवैध हथियार,नशीले पदार्थ और फर्जी करेंसी की तस्‍करी के लिए व्‍यापार मार्गों का दुरूपयोग कर रहेथे।

* नियंत्रण रेखा से होने वाले व्‍यापार का उद्देश्‍य जम्‍मू कश्‍मीर में दोनो ओरकी स्‍थानीय आबादी के बीच आम इस्‍तेमाल की वस्‍तुओं के लेन-देन को सरल बनाना है। बारामुलाजिले में उड़ी के पास सलामाबाद और पुंछ जिले में चकन-दा-बाग स्थित दो व्‍यापार सुविधाकेंद्रो के जरिए व्‍यापार की अनुमति है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण कामतदान आज और देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश तथा आंधी आज के अखबारों की अहम सुर्खियांहैं।

हिंदुस्तान की पहलीखबर है- बारह राज्यों की 95 सीटों पर मतदान आज। दैनिक जागरण लिखता है- मतोंका महादान आज। दैनिक भास्कर ने हर वोट का वज़न है शीर्षक से बंगाल केसबसे ऊंचे पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए ईवीएम और वीवीपैट पीठ पर लाद कर ले जाते मतदानकर्मियों का चित्र दिया है।

 

पत्र ने मणिपुर के दो क्षेत्रों में सभी 78 बूथ महिलाओंद्वारा संभालने का समाचार भी दिया है। दैनिकट्रिब्यून ने लखनऊ लोकसभा सीट पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के मुकाबले सपा में शामिलशत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा के मैदान में उतरने की खबर दी है।

अमर उजाला ने भोपालमें दिग्विजय के मुकाबले साध्वी प्रज्ञा के खड़े होने को रोचक मुकाबला कहा है। वीरअर्जुन चुनाव मैदान में उतरने को रोचक मुकाबला कहा है।

 

वीर अर्जुन लिखताहै- प्रज्ञा ठाकुर देंगी दिग्विजय को टक्कर। मंगलवार को थामा था भाजपा का दामन। नवभारतटाइम्स की टिप्पणी है- दिग्गी राजा पर बीजेपी का साध्वी अटैक।

आर्थिक तंगी से जूझ रही जेट एयरवेज़की उड़ान अस्थायी तौर पर बंद किए जाने की खबर भी अखबारों में प्रमुखता से है। पंजाबकेसरी लिखता है- रनवे से उतरी जेट एयरवेज़। बैंकों ने चार सौ करोड़ का ऋण देनेसे किया इनकार।

 

अमर उजाला ने लिखा है- बीस हजार नौकरियां भी खतरे में। दैनिकजागरण की टिप्पणी है- नहीं मिले मदद के पंख, उड़ने की उम्मीद छोड़ जेट एयरवेज़ज़मीन पर।

देश के कई हिस्सों में आंधी तूफानसे हुए जान-माल के नुकसान की खबर अखबारों ने सचित्र दी है।

हिंदुस्तान ने सुप्रीमकोर्ट में दिए हलफनामे में केंद्र सरकार की स्वीकारोक्ति दी है- नेताओं की कमाई पताकरना मुश्किल।

 

 

19/04/2019

 

  महावीर जयंती पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं।
आज महावीर जयंती है। भगवान महावीर ने जनकल्याण के लिए जीवन पर्यंत सकारात्मक संदेश दिए। अहिंसा को सबसे बड़ा धर्म मानने वाले भगवान महावीर ने कहा था कि खुद पर विजय प्राप्त करना लाखों शत्रुओं पर विजय पाने से बेहतर है। आज के दिन देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडु ने महावीर जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि अपने साझे समाज और विश्व में भाईचारे का वातावरण बनाने के लिए हमें भगवान महावीर के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान महावीर के जीवन और उनके अहिंसा, शांति, सद्भाव और भाईचारे के संदेश से लोगों के जीवन में खुशहाली की भावना बढ़ेगी।

तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर मतदान रद्द

तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर मतदान रद्द हो गया है। ये फैसला चुनाव आयोग की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने लिया। विदित हो कि डीएमके उम्मीदवार के कार्यालय से कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के चलते ये फैसला हुआ।तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर मतदान रद्द कर दिया गया है। चुनाव आयोग की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने ये फैसला लिया है। डीएमके उम्मीदवार के कार्यालय से कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के चलते ये फैसला हुआ।

राहुल गांधी का केरल में वायनाड, कोझिकोड और पलक्कड में चुनावी जनसभाओं
राहुल गांधी सुबह वायनाड पहुंचे. उन्होंने तेरुवेल्ली महाविष्णु मंदिर में जाकर दर्शन किया और विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की. राहुल गांधी दो दिन के केरल दौरे पर हैं. उन्होंने मंगलवार को उन्होंने मध्य केरल में कई रैलियों को संबोधित किया. उत्तर प्रदेश में अपने गढ़ अमेठी के अलावा केरल की वायनाड संसदीय सीट से भी वे चुनाव लड़ रहे हैं.केरल में 23 अप्रैल को तीसरे चरण के चुनाव में वोट डाले जाएंगे. राज्य में 20 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से ज्यादातर पर माकपा नेतृत्व वाली एलडीएफ और कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है. राज्य की कई सीटों पर भाजपा कड़ी टक्कर दे रही है.

 

टाइगर वुड्स की 11 साल बाद बड़ी जीत

कई प्रेम संबंधों के खुलासे, पत्नी से तलाक, गंभीर चोट, नशीली दवा के प्रयोग के बाद जेल जाना और फिर उसके बाद खेल में वापसी करते हुए खुद को सफलता के शिखर पर पहुंचा कर टाइगर वुड्स ने खुद को एक बार फिर गोल्फ के इतिहास का सबसे महान खिलाड़ी साबित कर दिया है। टाइगर वुड्स ने रविवार को अगस्ता नेशनल के रूप में अपने करियर का पांचवां मास्टर्स खिताब जीतने में सफलता पाई।प्रतियोगिता के शुरू होने से पहले शायद किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि लंबे समय से चोट से जूझ रहे वुड्स इस प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर पाएंगे। उन्होंने कुल 13 अंडर 275 के स्कोर के साथ एक शॉट से जीत हासिल की। उन्हें 20 लाख डॉलर इनाम और 'ग्रीन जैकेट' पहनने का गौरव हासिल हुआ। वुड्स ने आखिरी बार 2008 में यू एस ओपन के रूप में मेजर ख़िताब जीता था।

 

 दूसरे चरण की 97 सीटों पर थमा चुनाव का शोर

देश के लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण के प्रचार का काम समाप्त हो गया है। दूसरे दौर में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये मंगलवार को शाम पांच बजे चुनाव प्रचार को शोर थम गया। दूसरे चरण के प्रचार के आखिरी दिन तमाम राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। किसी ने जनसभा के माध्यम से किसी ने रोड शो के जरिए जनता से वोट मांगे। लोकसभा चुनाव..हमारे देश के लोकतंत्र का महापर्व कहलाते हैं। विश्व के इस सबसे बड़े लोकतंत्र के इन आम चुनावों पर पुर विश्व की निगाहें लगी हैं..पहले चरण के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब दूसरे चरण के लिए तैयारियाँ पूरी हैं...दूसरे चरण के लिए चुनावी शोर आज शाम थम गया। इस चरण मे लोकसभा की कुल 543 में से 97 सीटों पर वोट डाले जाएँगे जो 12 राज्यों और एक संघ शासित प्रदेश में पड़ती हैं। साथ ही ओडिशा विधानसभा की 35 सीटों के लिए भी प्रचार खत्म हो गया है। और अब बारी है इन क्षेत्रों के मतदाताओं की 18 अप्रैल को अपने वोट की ताक़त का दम दिखाने की।

 

पेरिस के एतिहासिक नॉट्र डाम कैथेड्रल में लगी भीषण आग

पेरिस के एतिहासिक नॉट्र डाम कैथेड्रल में भीषण आग लगी, दो विश्व युद्दों के साक्षी रहे इस प्राचीन गिरिजाघर को बचाने के लिए फायरफाइटर जुटे। फ्रांस के राष्ट्रपति ने इमैनुएल मैक्रों ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने इस हादसे को भयावह बताया।पेरिस के प्राचीन और दुनिया भर में मशहूर नॉट्र डाम कैथेड्रल में आज भीषण आग लग गई। ये आग इतनी भयानक थी कि कुछ ही वक्त में इसने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। इस इमारत को यूनेस्को द्वारा धरोहर की सूची में शामिल किया गया है। आग किस वजह से लगी, ये अभी तक साफ नहीं हो सका है लेकिन अग्निशमन विभाग का कहना है कि चूंकि गिरजाघर में मरम्‍मत काम चल रहा था, हो सकता है उसी दौरान ये हादसा हुआ.. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं..दो विश्व युद्धों के साक्षी रहे 850 साल पुराने इस गोथिक शैली के भवन में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए व्‍यापक कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन भवन का गुम्‍बद ढह चुका है। इस गिरिजाघर को हर साल लाखों लोग देखने आते हैं। नॉट्र डाम बारहवीं सदी का बना था और यह पेरिस शहर से भी पुराना था।

 

भाजपा नेता और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में दाख़िल किया नामांकन दाख़िल

गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ संसदीय सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इससे पहले उन्होंने लखनऊ में मंदिर में पूजा अर्चना की और उन्होंने शहर में एक रोड शो किया। लेकिन, हैरानी की बात है कि अब तक विपक्ष की ओर से अब तक कोई उम्मीदवार राजनाथ सिंह के खिलाफ सामने नहीं आया है, जबकि नामांकन की तारीख अगले दो दिनों में समाप्त हो जाएगी, जहां 6 मई को मतदान होंगे। यानी राजनाथ सिंह के सामने लखनऊ से कांग्रेस या सपा-बसपा गठबंधन से कौन उन्हें टक्कर देगा, अब तक ये तय नहीं है। लखनऊ सीट काफी बीजेपी केलिए प्रतिष्ठित सीट है, क्योंकि यहां से सिर्फ राजनाथ सिंह ही सांसद नहीं हैं जो दोबारा जीत की उम्मीद लगाए हुए हैं, बल्कि इस पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी सांसद रह चुके हैं।
 

मिलिए रामवीर तंवर से जिन्होंने बहुराष्ट्रीय कंपनी की नौकरी छोड़ तालाबों की सुरत बदली

ग्रेटर नोएडा के 26 वर्षीय रामवीर तंवर से, जिन्होंने तालाबों को पुनर्जीवित करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय कंपनी की नौकरी छोड़ दी । पिछले पांच वर्षों में उन्होंने दस तालाबों को बचाया है ।26 साल के ऐसे इंजीनियर से जिन्होंने अपने आस पास के तालाबों की सफाई और उनके पुनर्जीवन के लिए एमएनसी की हाई प्रोफाइल नौकरी छोड़ दी । साथ ही पानी की कमी की समस्या से लड़ने के लिए गांवों में लगातार जल सरंक्षण जागरूकता का अभियान भी चला रहे हैं । बचपन से ही पानी की बर्बादी को गौर करते आये रामवीर ने कॉलेज दिनों के दौरान ही पानी के उपयोग को लेकर लोगों को सचेत करना शुरू कर दिया था.जल सरंक्षण जागरूकता पैदा करने के लिए रामवीर जल-चौपाल नाम से जनसभाओं का आयोजन करते हैं. उनके प्रयासों को देखते हुए प्रशासन भी समय समय पर उनको सहयोग प्रदान करता है.

 

 

समाचार संक्षेप में

 

* कांगेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने देश के कई भागों में आंधी और बारिश के कारण हुई मौतों पर शोक व्‍यक्‍त किया है। फेसबुक पोस्‍ट में श्री गांधी ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे सरकार के राहत कार्यो में मदद करें।

* इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान सम्‍पन्‍न हो गया है। चुनाव में करीब 19 करोड़ से ज्‍यादा लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकते थे। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र इंडोनेशिया में हुए इन चुनावों में दो लाख 45 हजार उम्मीदवार मैदान में थे। अनुमान है कि जोको विडोडो बहुमत प्राप्‍त कर लेंगे लेकिन उन्‍हें पूर्व जनरल प्राबोबो सुबियान्‍तो से कड़ी चुनौती मिलने की भी उम्‍मीद है।
 

* जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती आज श्रद्धा और आस्‍था से मनाई जा रही है। इस अवसर पर प्रार्थना सभाएं हो रही हैं और शोभा यात्राएं निकाली जा रही हैं।

* फ्रांस में मध्य पेरिस में नौथ्रेदाम कैथेड्रल में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया गया है। अग्निशमन कर्मी 850 वर्ष प्राचीन गोथिक वास्‍तु कला की इस भव्य इमारत की मुख्य पाषाण संरचना और दो टावर को बचाने में कामयाब रहे लेकिन भवन की मीनार और छत ध्‍वस्त हो गई।


* फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने आग पर काबू पाये जाने पर राहत व्यक्त की है और इस गिरजाघर को फिर बनाये जाने का संकल्प लिया है। आग लगने के कारणों का अभी स्पष्ट पता नही चला है।

* पाकिस्‍तान के पंजाब और सिंध प्रान्‍त में आंधी तूफान से 23 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। मीडिया की खबरों के अनुसार भारी वर्षा और आंधी से विभिन्‍न भागों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और जानमाल को भारी नुकसान पहुंचा।
बलूचिस्‍तान में लगातार वर्षा के बाद आई बाढ़ को देखते हुए आपात स्‍थिति घोषित की गई है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौराननेताओं के आपत्तिजनक बयानों के खिलाफ चुनाव आयोग की कार्रवाई पर उच्चतम न्यायालय कीसंतुष्टि को सभी अखबारों ने अलग-अलग शीर्षक दिया है।

 

हिंदुस्तान ने अदालत केइस वक्तव्य को दिया है-बड़बोले नेताओं पर कार्रवाई सही। राष्ट्रीय सहारा लिखताहै-मायावती को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं। जनसत्ता ने लिखा है-आचार संहिताउल्लंघन पर रेलवे के चार अधिकारी निलंबित।

मुंबई आतंकी हमले के आरोपी साजिदमीर को अमरीका ने घोषित किया मोस्ट वांटेड दैनिक जागरण की खबर। पत्र ने आगेलिखा है कि एफबीआई ने एक बयान में बताया है कि अमरीकी विदेश विभाग ने इसकी गिरफ्तारीपर 50 लाख डालर का ईनाम रखा है।

जेट कर्मचारी निराश, कंपनी बंदहोने के कगार पर हरिभूमि सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने लिख है कंपनीको अंतरिम वित्तीय राहत नहीं मिली। इकोनॉमिक टाइम्स लिखता है-जेट के बचने कीउम्मीद कम, एक और डिफॉल्ट नोटिस मिला।

फॉर्म-16 के प्रारूप में बदलावकिया आयकर विभाग ने- शीर्षक से जनसत्ता ने बताया है कि वित्त वर्ष 2018-19 केलिए आयकर रिटर्न संशोधित फॉर्म में ही भरा जाएगा। अमर उजाला की सुर्खी है-नएफॉर्म-16 में देनी होगी ज्यादा जानकारी।

राजस्थान पत्रिका की येखबर ध्यान खींचती है कि लंदन की सड़कों पर जलवायु योद्धा प्रदर्शनकारी 2025 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करनेकी मांग कर रहे हैं। पत्र ने इसे क्लाइमेट क्रांति शीर्षक देते हुए अभिभावकों के हवालेसे लिखा है ये जलवायु विद्रोह हम अपने बच्चों के लिए कर रहे हैं।

 

18/04/2019

 

 निर्यात के मोर्चे पर अच्छी खबर, मार्च में 11% बढ़ा निर्यात

निर्यात के मोर्चे पर अच्छी खबर, मार्च में निर्यात 11 प्रतिशत बढ़कर 32.5 अरब डॉलर पर, व्यापार घाटा भी कम होकर 10.89 अरब डॉलर पर आया.देश का निर्यात मार्च में 11 प्रतिशत बढ़कर 32.55 अरब डॉलर पर पहुंच गया। फार्मा, रसायन और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में ऊंची वृद्धि की वजह से कुल निर्यात बढ़ा है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार मार्च, 2019 में आयात भी 1.44 प्रतिशत बढ़कर 43.44 अरब डॉलर रहा। हालांकि, इस दौरान व्यापार घाटा कम होकर 10.89 अरब डॉलर पर आ गया, जो मार्च, 2018 में 13.51 अरब डॉलर था। सोने का आयात मार्च में 31.22 प्रतिशत बढ़कर 3.27 अरब डॉलर पर पहुंच गया। पूरे वित्त वर्ष 2018-19 में निर्यात नौ प्रतिशत बढ़कर 331 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वित्त वर्ष के दौरान आयात 8.99 प्रतिशत बढ़कर 507.44 अरब डॉलर रहा।

 

राफाल लड़ाकू विमान समझौते के बारे में न्‍यायालय की टिप्‍पणी को गलत ढंग से प्रस्‍तुत किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि रफाल मामले के उसके फैसले को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गलत ढंग से उद्धृत किया। न्‍यायालय ने कहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष इस बारे में सोमवार तक अपना स्‍पष्‍टीकरण दें। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि वह इस बारे में भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा दायर अवमानना याचिका पर विचार करेगी। लेखी ने याचिका में कहा है कि राहुल गांधी ने रफाल फैसले के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय के जो उद्धरण दिये वे उसके फैसले में शामिल नहीं थे। मामले की अगली सुनवाई इस महीने की 23 तारीख को होगी। भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय के नोटिस से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को अपमानित करने के लिए जानबूझकर बयान दिया था। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि श्री गांधी ने राफाल लड़ाकू विमान समझौते के बारे में न्‍यायालय की टिप्‍पणी को गलत ढंग से प्रस्‍तुत किया था।

 

योगी आदित्यनाथ और मायावती पर चुनाव आयोग का शिकंजा

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद चुनाव आयोग का राजनीतिक दलों पर शिकंजा, योगी आदित्यनाथ को 72 घंटे और मायावती को 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर लगाई रोक।चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बसपा प्रमुख मायावती को सांप्रदायिक बयान देने के कारण अलग अलग अवधि के लिये चुनाव प्रचार करने से प्रतिबंधित कर दिया है। आयोग ने इस बारे में आदेश जारी करते हुए योगी को 16 अप्रैल के सुबह 6 बजे से अगले 72 घंटे तक और मायावती को इसी समय से अगले 48 घंटे तक किसी भी प्रकार के चुनाव प्रचार अभियान में हिस्सा लेने से रोक दिया है।आयोग ने दोनों नेताओं के खिलाफ अलग अलग आदेश जारी कर दोनों नेताओं के खिलाफ चुनाव प्रचार के दौरान सांप्रदायिकता से जुड़े़ बयान देने की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुये यह कार्रवाई की है। आयोग के प्रधान सचिव अनुज जयपुरिया द्वारा जारी आदेश में योगी और मायावती को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि दोनों नेता इस अवधि में किसी भी जनसभा, पदयात्रा और रोड शो में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इतना ही नहीं वह प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में साक्षात्कार भी नहीं दे सकेंगे।

 

राफेल पर 22 अप्रैल तक जवाब दें राहुल: सुप्रीम कोर्ट

राफेल मुद्दे पर मीनाक्षी लेखी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, अदालत ने 22 अप्रैल तक राहुल से मांगा जवाब, 23 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई।
सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी की उस याचिका पर सुनवाई की, जिसमें राफेल सौदे के बारे में अदालत के आदेश पर गलत बयानबाजी के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर अवमानना की कार्रवाई का अनुरोध किया गया था। अदालत ने इस मामले में राहुल गांधी को 22 अप्रैल तक जवाब देने को कहा है जिसके बाद अगले दिन 23 अप्रैल को अगली सुनवाई होगी। खास बात ये कि सुप्रीम कोर्ट ने यह साफ किया है कि कोर्ट ने अपने आदेश में ऐसा कुछ नहीं कहा है।

 

राहुल गांधी की यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र में चुनावी रैली

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज दूसरे चरण के प्रचार के लिए उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र का करेंगे दौरा, फतेहपुर सिकरी लोकसभा विधानसभा क्षेत्र में चुनावी रैली को करेंगे संबोधित, बाद में गुजरात के भावनगर जिले और महाराष्ट्र के नांदेड में एक जनसभा को भी करेंगे संबोधिलोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए प्रचार तेज हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी की पहली रैली आज आगरा के बाह में होगी, जिसके बाद वे गुजरात के भावनगर के महुवा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष दिन के अंत में महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक जनसभा कर अपनी पार्टी के लिए वोट मांगेगे।समाजवादी पार्टी की तरफ से पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव आज कासगंज और मुरादाबाद में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। इसके अलावा भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी आज बिहार में सारण से अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

 

महिला आयोग ने भेजा आज़म खान को नोटिस
समाजवादी पार्टी नेता आजम खान द्वारा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा के खिलाफ की गई विवादास्पद टिप्पणी पर भाजपा ने की राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत।समाजवादी पार्टी नेता आजम खान द्वारा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा के खिलाफ की गई विवादास्पद टिप्पणी पर भाजपा ने राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत की है। महिला आयोग ने आज़म खान को कारण बताओ नोटिस भेजा हौ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज़म खान की आलोचना की है। वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह की चुप्पी पर भी उठाए सवाल। आजम खान द्वारा अपने ऊपर दिए गए अमर्यादित बयान पर बीजेपी नेता जया प्रदा ने कहा कि चुनाव आयोग को आजम खान के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

 

विपक्ष करेगा वीवीपैट मामले पर सुप्रीम कोर्ट का रूख

विपक्षी दल 50 फीसदी मतों के वीवीपैट से मिलान को लेकर करेंगे सुप्रीम कोर्ट का रूख, कांग्रेस ने कहा विपक्षी दल ईवीएम मुद्दे पर राष्ट्रव्यापी अभियान चलाएगी। बीजेपी ने कहा, हार के डर से विपक्षी दल लगा रहे हैं आधारहीन आरोप।वीवीपैट को लेकर एक बार फिर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। कल नई दिल्‍ली में एक संयुक्‍त सम्‍मेलन में आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मांग की कि वीवीपैट की पचास प्रतिशत पर्चियों की गणना की जानी चाहिए। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि विभिन्न दलों ने चुनाव आयोग को लंबी सूची सौंपी है। उन्होंने कहा कि अब यह और जरुरी हो गया है कि कम से कम 50 फीसदी वीवीपैट से निकले पर्ची का मिलान किया जाए। अभिषेक मनु सिंधवी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इसके लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगी। वहीं भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता जी.वी.एल. नरसिम्‍हा ने कहा है कि विपक्षी गठबंधन का न तो कोई गवर्नेस का एजेंडा है और न ही उनका नेतृत्‍व ही ऐसा है जो लोगों को प्रेरित कर सके। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का हताशा और चुनाव हारने का जो बौखलाहट है वो साफ दिखाई पड़ रही है और अपनी हार के लिए बहाना ढूंढने अभी से शुरू कर दिए हैं। जीवीएल नरसिम्हा ने कहा कि विपक्षी दल अपनी हार का ठिकरा चुनाव आयोग पर और ईवीएम पर फोड़ने की नाटक कर रहे हैं।

 

नई यूरिया नीति-2015 को अगले आदेश तक बढ़ाने को मंजूरी

मंत्रिमंडलीय समिति ने किसानों को राहत देते हुए ऊर्वरक विभाग को एक अप्रैल से नई यूरिया नीति-2015 को अगले आदेश तक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की. भारत-बोलिविया के बीच भू-विज्ञान और खनिज संसाधन के क्षेत्र में पूर्वव्यापी समझौता ज्ञापन को मंजूरी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने किसानों को राहत देते हुए ऊर्वरक विभाग को एक अप्रैल से नई यूरिया नीति-2015 को अगले आदेश तक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की है। यह किसानों को यूरिया के संचालन और नियमित आपूर्ति जारी रखने की सुविधा प्रदान करेगा। बैठक में भारत बोलिविया के बीच भूविज्ञान और खनिज संसाधन के क्षेत्र में पूर्वव्यापी समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी प्रदान कर दी है।ये समझौता इसी साल मार्च के महीने में बोलिविया में हुआ था। समझौते से खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और बोलीविया के बीच एक संस्थागत तंत्र स्थापित होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चिकित्सा और होम्योपैथी के पारंपरिक सिस्टम के क्षेत्र में भारत और बोलीविया के बीच समझौता ज्ञापन को स्वीकृति प्रदान की है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कंबोडिया के बीच संचार के क्षेत्र में किए गए समझौते को भी मंजूरी प्रदान कर दी है।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

* जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए फिर अंधाधुंध और अकारण गोलाबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि आज सवेरे पाकिस्‍तानी सेना ने नौशेरा सेक्‍टर में भारतीय चौकियों पर मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की।

* 16 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह ने कहा है कि सेना किश्तवाड़ जिला सहित जम्मू क्षेत्र में फिर से आतंकवाद न पनपने देने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में आतंकवादियों ने भाजपा और आरएसएस के दो नेताओं सहित चार लोगों की हत्या कर दी थी।

* आईपीएल क्रिकेट में आज मुम्‍बई इंडियन्‍स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से रात आठ बजे मुम्‍बई में होगा।कल रात हैदराबाद में डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 39 रन से हरा दिया।

* विश्‍व कप क्रिकेट के लिए 15 सदस्‍यों की भारतीय टीम की घोषणा आज मुंबई में संवाददाता सम्‍मेलन में की जाएगी। विश्‍व कप अगले महीने की 30 तारीख से शुरू होगा।

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग के समझौते को मंजूरी दे दी है।

* मंत्रिमंडल ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के कार्यालय में एक उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के पद के सृजन को भी मंजूरी दे दी है।केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसएलवी उपग्रह प्रक्षेपण यान कार्यक्रम के चौथे चरण को जारी रखने की स्वीकृति दे दी है।

* आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने अगले आदेश तक नई यूरिया नीति 2015 की अवधि 1 अप्रैल 2019 से आगे बढ़ाने के उर्वरक मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 * बंगाली नबवर्ष, असमि नववर्ष, रोंगाली बिहू और मलियाली नववर्ष विशू मनाया जा रहा है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

मतदान मशीन का मुद्दा अख़बारोंकी अहम ख़बर है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है--पहले चरण की वोटिंग के बादगरमाया ईवीएम का मुद्दा। विपक्ष बोला--पचास प्रतिशत वोटों का मिलान हो।

 

नवभारत टाइम्सका कहना है--इक्कीस दल फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटायेंगे।

चुनावी रैलियों में नेताओं केबयान को अख़बारों ने अलग-अलग ढंग से प्रकाशित किया है। जनसत्ता ने प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी के हवाले से सुर्ख़ी दी है--पाकिस्तान की परमाणु धमकी की हवा निकाली।कश्मीरी पंडित समुदाय को उनकी भूमि पर वापस लाने का वादा।

 

 दैनिक जागरण का शीर्षकहै--देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान नहीं चलेंगे। चंदे का चक्करशीर्षक से जनसत्ता लिखता है--सियासी दलों को चुनावी बॉण्ड ख़रीदकर दिया गया99 दशमलव आठ फीसदी चंदा।

हिंदुस्तान की ख़बरहै--केंद्र सरकार ने जी.एस.टी. संग्रह में बढ़ोतरी के लिये बनाई नयी योजना। खरीददारीकी रसीद लेने पर नकद छूट की तैयारी, डिजिटल भुगतान करने वालों के खातों में सीधे आयेगीछूट की राशि।

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानसंस्थान--एम्स में तीमारदारों पर बाउंसरों का हमला अख़बारों के मुखपृष्ठ पर है। दैनिकजागरण की टिप्पणी है--छींटाकशी का विरोध करने पर एम्स ट्रामा सेंटर में बाउंसरोंऔर सुरक्षाकर्मियों ने पीटा।

राजस्थान पत्रिका ने आर्थिकसहयोग और विकास संगठन--ओ.ई.सी.डी. के अध्ययन के हवाले से लिखा है--अमीर देशों में सिकुड़तेजा रहे हैं मध्यमवर्गीय परिवार, घर का ख़र्च सबसे बड़ी समस्या।

 

16/04/2019

 

 

कृतज्ञ राष्ट्र ने जलियांवाला बाग़ नरसंहार की 100वीं बरसी पर शहीदों को किया याद

कृतज्ञ राष्ट्र जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को याद कर रहा है, 100वीं बरसी के मौके पर राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति ने वीर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। वहीं राष्ट्रपति ने कहा एक भीषण नरसंहार, सभ्यता पर एक दाग और अमर वीर सपूतों को भारत कभी भूल नहीं सकता।जालियांवाला बाग नरसंहार भारतीय इतिहास का एक ऐसा काला पन्ना है जो अत्यातार,अन्याय और दमन की क्रूरतम तस्वीर की याद दिलाता है। साथ ही 13 अप्रैल भारतीय जनमानस की जिजीविषा और स्वतंत्रता के प्रति संकल्प और दृढ़ता को भी दिखाता है। जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 साल पूरे होने पर आज कृतज्ञ राष्ट्र बलिदान हुए अमर शहीदों को नमन कर रहा है। जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी के मौके पर उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अमृतसर में जलियांवाला बाग स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उप-राष्ट्रपति ने उनके याद में सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया।अमृतसर के जलियांवालबाग मेमोरियल पर ब्रिटिश हाई कमिश्नर डोमिनिक एस्क्विथ ने आज शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और विजिटर बुक में अपना संदेश भी लिखा। उन्होंने विजिटर बुक में लिखा, '100 साल पहले जलियांवाला बाग में गोलीकांड ब्रिटिश-भारतीय इतिहास में एक शर्मनाक कृत्य को दिखाता है। जो हुआ उसका हमें गहरा अफसोस है। मुझे इसकी खुशी है कि आज 21वीं सदी में ब्रिटेन और भारत एक साथ मिलकर विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।'

 

रफाल पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद राहुल गांधी के बयान पर विवाद

रफाल मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रचार के खिलाफ भाजपा ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है.पार्टी की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में प्रधानमंत्री के खिलाफ कोई टिप्पणी नहीं की है इसके बावजूद राहुल गांधी लगातार झूठा प्रचार कर रहे हैं.भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने इसी मामले में राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की है. याचिका में कहा गया कि राफेल मामले में गोपनीय दस्तावेज को भी बहस का हिस्सा बनाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को राहुल गांधी ने गलत तरीके से पेश किया.

 

टैक्स छूट और रफाल सौदे के बीच कोई संबंध नहीं: रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्रालय ने रफाल सौदे पर स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि एक निजी कंपनी को कर में छूट का संबंध रफाल सौदे से नहीं हैं, दोनों मु्द्दों को एक साथ जोड़कर देखना गुमराह करने की शरारती कोशिश मात्र है। वहीं कांग्रेस ने कहा कि रफाल सौदे पर एनडीए सरकार की बातचीत के बाद फ्रांस ने उद्योगपति अनिल अंबानी के टैक्स माफ किए।राफेल सौदे पर सफाई देते हुए रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि राफेल डील और टैक्स मसले को एक साथ जोड़कर देखना पूरी तरह गलत है। अपने एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि कर मसले और राफेल सौदे को किसी तरह जोड़कर देखने का प्रयास पक्षपातपूर्ण होने के साथ-साथ गुमराह करने की शरारती कोशिश है। मंत्रालय ने कहा कि कर रियायत की अवधि और रियायत से जुड़ा मुद्दे का वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान हुए राफेल सौदे से दूर-दूर तक नहीं जुड़ा है।

 

नौसेनमें नये अत्‍याधुनिक वर्चुअल रियलिटी सेंटर की शुरूआत की गई
नौसेना की जहाज निर्माण क्षमता को बढ़ावा देने के लिए नये अत्‍याधुनिक वर्चुअल रियलिटी सेंटर की शुरूआत की गई है। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कल नई दिल्‍ली में इस केन्‍द्र का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना से जहाजों के स्‍वदेशी डिजाइन निर्माण और दक्षता में सुधार लाने में मदद मिलेगी। नौसेना ने कहा है कि यह सेंटर सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत जहाज निर्माण में आत्‍मनिर्भता बढ़ायेगा।

 

विपक्षी दलों ने चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज़ माफ किया है। उन्होंने रैली में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण का भरोसा दिया। वहीं उत्तर प्रदेश के बदायूं में सपा-बसपा-RLD की संयुक्त चुनावी रैली हुई, तो ममता बनर्जी ने भी अपनी पार्टी के लिए वोट मांगे।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों के समर्थन में रैलियां करेंगे. राहुल गांधी राज्य के मांड्या संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कोलार में चुनावी रैली को संबोधित किया, चित्रदुर्ग की रैली में कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा पर साधा निशाना। राहुल गांधी का के.आर नगर में भी पार्टी की चुनावी रैलियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

 

 

डॉ अंबेडकर के भाषणों पर आधारित पुस्तक का विमोचन

डॉ बीआर अंबेडकर के 128वें जन्मदिवस के मौके पर प्रसार भारती की ओर से नई दिल्ली में शुक्रवार सुबह एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. चेयरमैन डॉ ए सूर्य प्रकाश ने बाबा साहेब के संविधान सभा में दिए गए चुनिंदा भाषणों पर एक बुकलेट जारी की.डॉ सूर्य प्रकाश ने कहा कि इंटरनेट आने से पहले के दौर में बाबा साहेब ने भारतीय संविधान तैयार करने में जिस तरह का शोध कार्य किया वह वास्‍तव में असाधारण है. उन्‍होंने कहा कि सामाजिक न्‍याय और राष्‍ट्रीय एकता में बाबा साहेब का योगदान सही अर्थों में महान है. प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति, मेंबर फ़ाइनेंस राजीव सिंह, दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू और आकाशवाणी के महानिदेशक एफ़ शहरयार समेत कई वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर मौजूद रहे.

 

शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, सुरक्षाबलों ने सोपियां के गहन्द में 2 आतंकियों को किया ढेर, आतंकियों के पास भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद।जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए है। सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच अभी मुठभेड़ जारी है। फिलहाल कुछ और आतंकियों के इलाके में छिपे होने की अभी आशंका है। इसे देखते हुए इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान तेज कर दिया गया है।


समाचार संक्षेप में


* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि यह भयानक नरसंहार, सभ्‍यता पर कलंक है।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश इन शहीदों का बलिदान कभी भुला नहीं पायेगा।

* कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमृतसर में जलियांवाला बाग नरसंहार स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

* पाकिस्‍तान की सीनेट की एक समिति ने हजारा समुदाय के लोगों की हत्‍याओं में शामिल आतंकवादियों और प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ कार्रवाई के बारे में गृहमंत्रालय से रिर्पोट मांगी है।

* केंद्र सरकार ने बाबा साहेब भीमराव आम्‍बेडकर की जयंती के उपलक्ष्‍य में कल अपने सभी कार्यालयों में छुट्टी घोषि‍त की है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने एक ज्ञापन में कहा है

* राम नवमी आज देश के कई भागों में आस्‍था और श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। गुजरात सहित देश के कई भागों में यह त्‍यौहार कल मनाया जायेगा। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवावासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दी हैं।

* फसल कटाई का त्‍यौहार बैसाखी आज देश के उत्‍तरी भागों में पारम्‍परिक आस्‍था और उल्‍लास से मनाया जा रहा है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में यह त्‍यौहार धूम-धाम से मनाया जाता है। 1699 में बैसाखी पर ही गुरू गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्‍थापना की थी।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेयानाडु ने वैशाखी विशु, रोंगाली बिहु, नबबर्श, वैसाखदी और पुतंडु पिरप्‍पु के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

* आई पी एल क्रिकेट में इस समय मोहाली में रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर का सामना किंग्‍स इलेवन पंजाब से हो रहा है। पहले बल्‍लेबाजी के लिए बुलाये जाने पर पंजाब की टीम ने ताजा समाचार मिलने तक 11 ओवर में 2 विकेट पर 99 रन बना लिये थे।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
 

 जनसत्ता की सुर्खी है- रकम और दानदाताओं के ब्यौरे आयोग को दे पार्टियां। देशबंधु का शीर्षक है- चुनावी बॉन्ड बरकरार, 30 मई तक विवरण सौंपने के निर्देश।

 

दैनिक भास्कर लिखता है- चुनावी बॉन्ड पर रोक नहीं।

 

दैनिक जागरण के अनुसार - राफाल पर टिप्पणी के लिए राहुल के खिलाफ अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 15 अप्रैल को।

नवभारत टाइम्स ने सुर्खी दी है - जैट में बचे नौ विमान, हरकत में सरकार।

 

राष्ट्रीय सहारा ने दिया है - जैट का संकट बढ़ा, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सोमवार तक रद्द।

 

हिन्दुस्तान ने अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के बयान को देते हुए लिखा है- अमरीका ने ए-सैट परीक्षण पर भारत का बचाव किया, भारत अंतरिक्ष से हो रहे खतरे पर चिंतित।

 

नवभारत टाइम्स लिखता है - भारत को नेटो का सहयोगी बनाने वाला बिल अमरीका में पेश। अमर उजाला का शीर्षक है - मोदी का मान, अब रूस देगा अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान।

 

हिन्दुस्तान के अनुसार- रूस का सर्वोच्च सम्मान पाने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री। देशबंधु ने सैन्य कमांडर सम्मेलन में तीनों सेनाओँ की हुंकार पर लिखा है चुनौतियों से मिलकर मुकाबला करेंगी तीनों सेनाएं।

 

14/04/2019

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और अन्तरराष्ट्रीय सम्मान से नवाज़े जाने की घोषणा की गई है. प्रधानमंत्री को रूस के सर्वोच्च सम्मान 'सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से सम्मानित किया जाएगा.ये सम्मान भारत और रूस के बीच रिश्तों में सुधार और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदान किया जाएगा.इससे पहले हाल में ही संयुक्त अरब अमीरात ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिष्ठित ज़ायद मेडल से सम्मानित किया था.

 

लोकसभा चुनाव के शेष छह चरण के लिए प्रचार जोरों पर
श्री मोदी ने भरोसा दिलाया है कि एन डी ए राष्‍ट्र को भ्रष्‍टाचार मुक्‍त मजबूत सरकार देगी। उन्‍होंने कृषि, उद्योग और सेवा जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में एन डी ए सरकार द्वारा कई विकास योजनाओं को लागू करने के बारे में विस्‍तृत जानकारी दी। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में हुए विकास कार्यों और सुरक्षा पहलुओं पर कड़े फैसले लेने की वजह से महाराष्‍ट्र के लोग श्री मोदी के साथ मजबूती से खड़े हैं। श्री सुजय विखे पाटिल अहमद नगर लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री आज कर्नाटक में गंगावती और केरल में कोजीकोड में भी चुनाव रैलियों को सम्‍बोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने ओडीसा के क्‍योंझर में रैली को सम्‍बोधित किया। श्री शाह बाद में छत्‍तीसगढ़ में राजनंद गांव में एक जनसभा करेंगे।

 

चुनावी बॉन्ड पर 'सुप्रीम' आदेश

चुनावी बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश, सभी राजनीतिक दल 30 मई तक चुनाव आयोग को दें चंदे की जानकारी, 15 मई तक जुटाई गई रकम की जानकारी देने का निर्देशसुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बांड पर अंतरिम आदेश जारी करते हुए सभी पार्टियों को चुनाव आयोग को सीलबंद लिफाफे में इलेक्टोरल बांड से मिले चंदे की पूरी जानकारी देने को कहा है। शीर्ष अदालत ने सभी दलों को दानदाता, खाते और रकम सभी का ब्यौरा देने को कहा है। साथ ही सभी दलों को 15 मई तक मिले सभी इलेक्टोरल बांड की पूरी जानकारी 30 मई से पहले जमा करवाना होगा। फिलहाल सभी जानकारी सीलबंद लिफाफे में ही रहेगी। अंतिम सुनवाई की तारीख बाद में बताई जाएगी। इससे पहले कल मामले की सुनवाई के बाद चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि केंद्र सरकार की इलेक्टोरल बॉन्ड की नीतियों के खिलाफ जारी याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया। इस मामले में चुनाव आयोग ने अदालत में अपना तर्क रखा और कहा कि वह इस तरह की फंडिंग के खिलाफ नहीं है लेकिन चंदा देने वाले शख्स की पहचान अज्ञात रहने के खिलाफ है।

 

पी वी सिंधु सिंगापुर ओपन बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में पहुंच

ओलम्पिक रजत पदक विजेता और विश्‍व की छठे नम्‍बर की खिलाड़ी पी वी सिंधु सिंगापुर ओपन बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में पहुंच गई है। सिंधु ने संघर्षपूर्ण क्‍वार्टर फाइनल में चीन की चाइ यानयान को 21-13, 17-21, 21-14 से हरा दिया। लेकिन छठी वरीयता प्राप्‍त सायना नेहवाल एकतरफा मुकाबले में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गई। पुरूष सिंगल्‍स में भारत के समीर वर्मा क्‍वार्टर फाइनल में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए हैं। किदाम्‍बी श्रीकांत का जापान के केंतो मोमोता से मैच होना है।

 

पीएनबी के 125वें वार्षिक समारोह में शामिल हुए उपराष्ट्रपति

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने कहा है कि बैंकों के बकाया कर्ज बढ़ना चिंता का विषय है क्‍योंकि इससे उनकी ऋण देने की क्षमता कम हो जाती है। पंजाब नेशनल बैंक के 125वें स्‍थापना दिवस पर नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में श्री नायडु ने कहा कि डूबते ऋण लम्‍बे समय में इक्‍ट्ठे होकर आर्थिक वृद्धि के लिए खतरा बन जाते हैं और ऋण देने की क्षमता पर असर पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि बैंकों को अपने फंडों पर निगाह रखने की आंतरिक प्रक्रिया मजबूत बनानी चाहिए और ऋण देने में नियमों और शर्तों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। श्री नायडु ने कहा कि वित्‍तीय समावेशन परिवर्तन का मूल आधार है, और बैंकों को सेवाओं में सुधार लाने और जानकारियां लीक होने से रोकने की दिशा में और बेहतर उपाय करने चाहिएं। श्री नायडु ने कहा कि भारत के वित्‍तीय संस्‍थानों के लचीलेपन और मंदी को झेलने की क्षमता की विश्‍वभर में सराहना की जाती है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* निर्वाचन आयोग ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बसपा प्रमुख मायावती को आदर्श चुनाव आचार संहिता के कथित उल्‍लंघन पर नोटिस जारी किया है। उन्‍हें आज शाम तक जवाब देने को कहा गया है।

 

* तमिलनाडु में आज सुबह से ही आयकर अधिकारी चेन्नई और तिरुनेलवेली में बिना हिसाब-किताब की नकदी रकम के लेन-देन करने वाले कारोबारियों के परिसरों पर छापे की कार्रवाई कर रहे हैं। आयकर जांच शाखा के अधिकारियों ने आकाशवाणी को बताया कि वे लोग चुनाव में संबंधित धन के संभावित इस्तेमाल किए जाने की खबर मिलने के बाद ये जांच पड़ताल कर रहे हैं।

* जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास पुंछ जिले में पाकिस्‍तानी सेना ने भारत की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए अकारण गोलीबारी शुरू कर दी। रक्षा प्रवक्ता के अनुसार आज सुबह साढ़े आठ बजे के करीब पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के शाज़ियान स्थित भारतीय अग्रिम चौकियों पर गोले दागे और गोलीबारी की।
 

* पाकिस्तान में बलुचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में हुए बम विस्फोट में 16 लोग मारे गए और 30 घायल हुए। पुलिस के अनुसार एक बाजार में सब्जियों में आईईडी विस्फोटक छिपा कर रखा गया था। इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है। अब तक किसी गुट ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

* जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ वर्ष पूरे होने पर केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के चंडीगढ़ के क्षेत्रीय आउट रीच ब्‍यूरो ने जलियांवाला बाग में तीन दिन की फोटो प्रदर्शनी लगाई है जो 11 से 13 अप्रैल तक चलेगी। इसका शीर्षक है--स्‍वतंत्रता संग्राम पर फोटो प्रदर्शनी। इसमें जलियांवाला बाग नरसंहार के बारे में चित्र, समाचार पत्रों की कतरनें और लेख तथा भाषण प्रदर्शित किए गए हैं।

* प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए सूर्यप्रकाश ने आज नई दिल्‍ली में आयेाजित समारोह में एक पुस्तिका जारी की जिसमें डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर के संविधान सभा में दिए चुनिंदा भाषण हैं। श्री सूर्य प्रकाश ने कहा कि इंटरनेट आने से पहले के दौर में बाबा साहेब ने भारतीय संविधान तैयार करने में जिस तरह का शौध कार्य किया वह वास्‍तव में असाधारण है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कल हुए मतदान पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- चढ़ते पारे में वोटों की बारिश। पंजाब केसरी के शब्‍द हैं- लोकतंत्र के सबसे बड़े रण की 91 सीटों पर वोटों ने दिखाई ताकत। मतदाताओं की लम्‍बी कतार और वोट डालने के बाद विभिन्‍न मतदाताओं के रंगबिरंगे चित्र देते हुए

 

अमर उजाला ने लिखा है - ये रंग बहुत हसीन है। हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है - अरुणाचल की बुजुर्ग महिलाएं बढ़ा रही हैं लोकतंत्र का सौंदर्य आपातानी समुदाय की 99 प्रतिशत महिलाएं मतदान में हिस्‍सा लेती हैं।

 

उधर दैनिक जागरण ने लिखा है कि कल हुए मतदान के बाद तेलंगाना के निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज हो सकता है। यहां 185 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में है।


निर्वाचन आयोग का यह निर्देश कि बिना इजाज़त नमो टीवी पर कोई भी राजनीतिक सामग्री न दिखाई जाए - राष्‍ट्रीय सहारा सहित अधिकतर अखबारों में है।

 

उधर हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - चुनावी बांड योजना पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज आ सकता है।
अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की भारत सरकार को सलाह ज्‍यादा पूंजी देकर मजबूत बनाए जाएं सरकारी बैंक इस खबर को राष्‍ट्रीय सहारा ने अर्थ जगत पन्‍ने पर दिया है।


विकिलीक्‍स के सहसंस्‍थापक असांजे ब्रिटेन में गिरफ्तार - जनसत्‍ता की खबर है। पत्र ने लिखा है - इक्‍वाडोर दूतावास ने शरण को वापस लिया, ब्रिटेन में असांजे पर चलेगा मुकदमा। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - लीक से सरकारों को हिलाने वाले असांजे आखिरकार अरेस्‍ट।


अमर उजाला की खबर है - एवरेस्‍ट पर दस हजार किलो कचरा साफ करेगी चौदह लोगों की टीम। पत्र ने लिखा है नेपाल ने 15 दिन में इस शीर्ष चोटी की सफाई करने की जिम्‍मेदारी ली है।

 

13/04/2019

 

 

रायबरेली में सोनिया गांधी तो अमेठी में स्मृति ईरानी ने भरा नामांकन

गुरुवार का दिन यूपी के लिए सुपर नामांकन का दिन था। अमेठी और रायबरेली में नामांकन की गहमागहमी रही। रायबरेली में सोनिया गांधी तो अमेठी में स्मृति ईरानी ने नामांकन की ताल ठोंकी। दोनों ही नेताओं ने अपने अपने इलाके में रोड शो के जरिए ताकत दिखाई।आज उत्तर प्रदेश के नामांकन प्रक्रिया का महामुकाबला। राज्य की दो हाईप्रोफाइल सीटों पर गुरुवार को नामांकन हुए। एक ओर अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने पर्चा भरा तो दूसरी ओर पडोस की अपनी पारंपरिक रायबरेली सीट पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नामांकन किया।सोनिया गांधी के नामांकन के सामय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी साथ थे । ।नामांकन दाखिल करने से पहले सोनिया ने अपने परिवार के लोगों के साथ कांग्रेस कार्यालय में पूजा और हवन किया। पूजा अर्चना के बाद सोनिया गांधी ने कलेक्ट्रेट तक के रास्ते पर 'रोडशो' किया । । इस दौरान परिवार के सदस्य उनके साथ मौजूद थे। उत्साह से भरे कांग्रेस कार्यकर्ताओं के नारे गूंज रहे थे और वे रोडशो के रास्ते में नाचते गाते नजर आये। सोनिया ने मीडिया से बातचीत में 2004 की जीत की याद दिलायी।

 

मिशन शक्ति स्‍वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने का उल्‍लेखनीय प्रयास

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी सतीश रेडडी ने कहा है कि मिशन शक्ति स्‍वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकी को दर्शाने वाला अनुकरणीय प्रयास है। नई दिल्‍ली में आज विवेकानंद इंटरनेशनल फांउडेशन में रक्षा क्षेत्र में स्‍वदेशीकरण की उपलब्धियों पर व्‍याख्‍यान देते हुए श्री रेडडी ने कहा कि देश में स्‍वदेशी रक्षा उत्‍पादन में प्रगति के लिए निरन्‍तर प्रयास की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के कुछ ही देशों में बैलेस्टिक मिसाइल प्रणालियों के विकास का प्रयास किया जा रहा है, भारत उनमें से एक है।

 

लोकतंत्र के महापर्व में आम आदमी के साथ ही वीआईपी वोटरों ने जमकर किया मतदान

लोकतंत्र के महापर्व में आम आदमी के साथ ही वीआईपी वोटरों ने भी जमकर मतदान किया, खासकर युवा वोटरों में खूब उत्साह दिखाई दिया। पहली बार के वोटर भी बड़ी संख्या में बूथ पर पहुंचे। महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यागों ने भी की महापर्व में अपनी हिस्सेदारी दी।आम आदमी के साथ साथ वो नेता जिनकी तकदीर का फैसला आम आदमी को करना है उनके साथ ये नेता भी वोट करने कतारों में लगे। इनका आकर्षण लोगो में था तो वहीं जनता से कीए वादों को पूरा करने का आत्मविश्वास भी दिखा इन नेताओं में।प्रथम चरण के मतदान में लोकतंत्र के महापर्व की सुन्दर छटाएं दिखी, क्या आम, क्या खास सब मतदान की लाइन में लगे नजर आए, लोग भी अपने नेताओं को अपने साथ लाइन में खड़ा देखकर काफी खुश थे।अगर बात महाराष्ट्र की करें तो ...केन्द्रीय मंत्री हंसराज अहीर ने चंद्रपुर में मतदान किया, जबकि एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने गोंदिया में अपना वोट दिया। RSS प्रमुख मोहन भागवत और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनविस ने नागपुर में मतदान किया तो वहीं केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी नागपुर में वोट दिया, गडकरी नागपुर से बीजेपी उम्मीदवार भी हैं।

 

त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 दशमलव आठ प्रतिशत
त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 दशमलव आठ प्रतिशत मतदान होने की खबर है। जिसके बाद पश्चिम बंगाल का स्‍थान है, जहां 81 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मणिपुर और नगालैंड में करीब 78-78 प्रतिशत, असम और ओडिसा प्रत्‍येक में 68 प्रतिशत, मिजोरम में 60 प्रतिशत और सिक्किम 69 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले। जम्‍मू में 72 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है।

 

लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव का मतदान पूरा

अंध्रप्रदेश से अलग होकर राज्य होने के बाद पहली बार विधान सभा चुनाव हुआ। मुद्दे और जन अकांशाओ को कौन पूरा करेगा, इसका आदेश जनता ने इवीएम मशीनों में कैद कर दिया। लोकसभा की 91 सीटों के साथ ही देश की चार राज्यों की विधानसभाओं के लिए भी वोट डाले गए। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा के लिए मतदाताओं ने काफी उत्साह से वोट डाले।
गुरुवार को आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों, सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की 57 सीटों के लिए वोट डाले गए। साथ ही ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हुआ। आंध्रप्रदेश की बात करें तो राज्य बंटवारे के बाद राज्य में गुरुवार को दूसरी बार विधानसभा की 175 सीटों पर वोट डाले गए। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। कई स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के चलते मतदान प्रक्रिया में कुछ देरी भी हुई। तकनीकी टीम ने मौके पर पहुंच समस्या का समाधान कर मतदान शुरू कराया।

 

मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा।

17वीं लोकसभा के पहले चरण में 91 सीटों के लिए देश के 18 राज्‍यों और दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में वोट डाले गये। छिटपुट घटनाओं को छोडकर मतदान शांतिपूर्ण रहा। वरिष्‍ठ उप निर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने नई दिल्‍ली में पत्रकारों को ये जानकारी दी।आंध्रप्रदेश, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी सीटों तथा ओडि़सा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हुआ।जम्‍मू-कश्‍मीर में आजपहले चरण के चुनाव में जम्‍मू और बारामुला क्षेत्रों में 53 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी शैलेन्‍द्र कुमार ने आज शाम जम्‍मू में बताया कि जम्‍मू संसदीय क्षेत्र में साढ़े 74 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि बारामुला क्षेत्र में 35 प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
 

चैम्पियंस लीग में रोनाल्डो के नाम रिकॉर्ड 125 गोल

युवेंटस की टीम चैम्पियंस लीग में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थी लेकिन क्रिस्चियानो रोनाल्डो एक बार फिर टीम के तारणहार बनकर सामने आए हैं । रोनाल्डो ने चैम्पियंस लीग क्वार्टर फ़ाइनल के पहले लेग में युवेंटस के लिए अहम अवे गोल किया जिसके दम पर युवेंटस ने 1-1 से ड्रॉ खेला। चैम्पियंस लीग के राउंड ऑफ 16 में भी रोनाल्डो ने एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी और अपनी टीम को क्वार्टर फ़ाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया था।अयाक्स के खिलाफ किए गए गोल के साथ रोनाल्डो के चैम्पियंस लीग में 161 मैच में कुल 125 गोल हो गए हैं। चैम्पियंस लीग के इस सीज़न में रोनाल्डो का 8 मैच में ये पांचवा गोल है। रोनाल्डो, युवेंटस से पहले मैनचेस्टर यूनाईटेड और रियाल मैड्रिड का हिस्सा रह चुके हैँ। रोनाल्डो चैम्पियंस लीग के ऑल टाइम टॉप गोल स्कोरर हैँ और चैम्पियंस लीग में गोल करने के मामले में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी लॉयनल मैसी से 17 गोल आगे हैँ। मैसी के नाम 108 गोल हैँ।

 

समाचार संक्षेप में

 

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजनीतिक दलों को चुनाव के लिए धन उपलब्‍ध कराने के वास्‍ते चुनावी बॉण्‍ड योजना को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर आज आदेश सुरक्षित रखा है। प्रधान न्‍यायधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि इस पर कल आदेश सुनाया जायेगा।

* पीवी सिंधू सिंगापुर ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के एकल वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। प्रीक्‍वार्टर फाइनल में आज सिंगापुर में उन्‍होंने डेनमार्क की मिआ ब्लिचफेल्‍ट को सीधे सेटों में हराया। सिंधू का मुकाबला अब चीन की काइ यानयान से होगा।

 

* मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्‍या में मतदान में भाग लेकर देश में लोकतंत्र के आधार को और मजबूत तथा मुखर बनाने की अपील की है। आकाशवाणी से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि पानी और रैम्‍प जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की गई है।
 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से अधिक से अधिक संख्‍या में मतदान करने की अपील की है। अपने ट्वीट में श्री मोदी ने युवाओं और खासतौर से पहली बार मतदाता बने युवाओं से भारी संख्‍या में वोट देने का अनुरोध किया है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

सभी अखबारों ने लोकसभा चुनाव केपहले चरण के आज होने वाले मतदान की ख़बर प्रमुखता से दी है। नवभारत टाइम्‍सकी सुर्खी है - वोट की घड़ी आ गई।

 

राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - इंतज़ारखत्‍म, अब आई मतदान की बारी। इकनॉमिक टाइम्‍स की ख़बर है - पहले चरणके मतदान से पहले निवेशक सावधान, बाज़ार 354 अंक लुढ़का।

रफाल विमान सौदे पर उच्‍चतम न्‍यायालयके फैसले पर पंजाब केसरी का शीर्षक है - रफाल जिन्‍न रिटर्न। दैनिकजागरण के अनुसार रफाल पर सरकार की आपत्ति खारिज। अमर उजाला कीसुर्खी है - रफाल के लीक दस्‍तावेजों पर होगी सुनवाई।

जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी गुटोंको धन मुहैया कराने के मामले में जे.के.एल.एफ. प्रमुख की गिरफ्तारी पर वीर अर्जुनलिखता है - यासीन मलिक गिरफ्तार, 22 तक एन.आई.ए. की हिरासत में।

करोड़ों रुपये के चारा घोटालामामले में लालू यादव की ज़मानत याचिका खारिज होने पर देशबंधु लिखता है- सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने लालू यादव की ज़मानत याचिका खारिज की।

दैनिक ट्रिब्‍यून ने पीएमनरेन्‍द्र मोदी बायोपिक की रिलीज पर रोक के बारे में सुर्खी दी है - सेंसर बोर्ड सेहरी झंडी, चुनाव आयोग ने लगाई रोक। पत्र लिखता है - नमो टीवी पर भी रहेगा प्रतिबंध।

जनसत्‍ता ने व्‍यापारपृष्‍ठ पर सुर्खी दी है - जी.पी.एफ. पर आठ फीसदी ब्‍याज़ बरकरार।

राष्‍ट्रीय सहारा लिखताहै - इज़राइल के पांचवीं बार प्रधानमंत्री बन सकते हैं नेतन्‍याहू।

हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खीहै - ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने माना - जलियांवाला बाग काण्‍ड शर्मनाक धब्‍बा।

दैनिक भास्‍कर ने दियाहै - दुनिया के सामने आई ब्‍लैक होल की पहली तस्‍वीर। ये सूरज से छह सौ करोड़ गुनाबड़ा है।

 

12/04/2019

 

 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की रफाल डील की  शुरूआती आपत्तियों को किया खारिज़

रफाल डील पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार को झटका देते हुए इस मामले में सरकार की आपत्तियों को खारिज कर दिया है।सुप्रीम कोर्ट ने रफाल लड़ाकू जेट विमान सौदे में फैसले पर पुनर्विचार याचिका के साथ याचिकाकर्ताओं की ओर से लगाए गए नए दस्तावेज़ को अस्वीकार करने की केंद्र की मांग को ठुकरा दिया है।अदालत ने कहा कि पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई की तारीख बाद में तय होगी। शीर्ष अदालत ने 14 मार्च को इस पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था।

 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी

लोकसभा चुनाव के लिए कल होने वाले प्रथम चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 18 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की 91 सीटों के लिए मतदान होगा। इस दौरान आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप, तेलंगाना और उत्‍तराखंड की सभी संसदीय सीटों के लिए चुनाव होगा। इसके अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडीसा, त्रिपुरा, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी पहले चरण में वोट डाले जायेंगे।आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी एक ही चरण में मतदान कराया जायेगा। इस चरण में ओडीसा विधानसभा की 147 सीटों में से 28 सीटों के लिए भी वोट डाले जायेंगे।असम में कल सुचारू मतदान के लिए सभी उपाय किए गए है। इस चरण में लखीमपुर, तेजपुर, कलियाबोर, डिबरूगढ़ और जोरहाट सीट पर मतदान होगा। अपर मुख्‍य चुनाव अधिकारी विवेकानन्‍द फुकन ने बताया है कि चुनिंदा मतदान केन्‍द्रों पर वेबकास्‍टिंग और विडियो रिकोडिंग के प्रबंध किए गए है।
 

गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला भाजपा में हुए शामिल

गुर्जर आरक्षण की आवाज उठाने वाले गुजर्र नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। बैंसला के बेटे विजय बैंसला भी बीजेपी में शामिल।राजस्थान के गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला और उनके बेटे विजय बैंसला आज भाजपा में शामिल हो गाए। पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावडेकर की उपस्थिति में दोनों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर प्रकाश जावडेकर ने कहा कि कर्नल बैंसला के आने से उनकी पार्टी राजस्थान में और मजबूत होगी और लोकसभा की सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

 

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका

चारा घोटाले मामले में जेल में बंद राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. लालू प्रसाद यादव ने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कोर्ट से जमानत मांगी थी।चारा घोटाला मामले में दोषी करार दिए गए राजद सुप्रीमो लालू यादव की जमानत अर्जी का सीबीआई ने विरोध करते हुए कहा था कि उन्होंने सीएम रहते हुए अपने पद का काफी ज्यादा दुरुपयोग किया था। उन्होंने इस मौके पर जमानत की मांग इसलिए की है ताकि अपने पॉलिटिकल गतिविधियों को आगे बढ़ाएं।लालू यादव ने मेडिकल ग्राउंड पर जमानत की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट में लालू यादव की ओर से झारखंड हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी। हाई कोर्ट से जमानत अर्जी खारिज होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई गई थी। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव 22 महीनों से जेल में हैं। जिस समय कथित घोटाला हुआ था उस समय आरजेडी बिहार में सत्ता में थी और लालू प्रसाद बिहार के मुख्यमंत्री थे। लालू पिछले कुछ महीने से रांची स्थित राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (रिम्स) में इलाज करा रहे हैं।

 

गेंदबाजों ने फिर दिलाई चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत

दीपक चाहर की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग की शीर्ष दो टीमों की जंग में मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर जगह बनाई। इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम छह मैचों में पांच जीत से 10 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। नाइट राइडर्स की छह मैचों में यह दूसरी हार है और टीम आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से चाहर (20 रन पर तीन विकेट), हरभजन सिंह (15 रन पर दो विकेट), इमरान ताहिर (21 रन पर दो विकेट) और रविंद्र जडेजा (17 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नाइट राइडर्स की टीम नौ विकेट पर 108 रन ही बना सकी जो मौजूदा सत्र का तीसरा न्यूनतम स्कोर है। सुपरकिंग्स ने इसके जवाब में सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 43) और अंबाती रायुडू (21) के बीच तीसरे विकेट की 46 रन की साझेदारी की बदौलत 17 . 2 ओवर में तीन विकेट पर 111 रन बनाकर जीत दर्ज की। डुप्लेसिस ने 45 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे। केदार जाधव आठ रन बनाकर नाबाद रहे। आंद्रे रसेल केकेआर के शीर्ष स्कोरर रहे जिन्होंने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 44 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन की पारी खेली। उनके अलावा टीम का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया।

 

समाचार संक्षेप में

 

* कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज अमेठी लोकसभा सीट से नामांकन भरा। इस मौके पर उनकी माता सोनिया गांधी, बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा तथा परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। नामांकन भरने से पहले श्री राहुल ने रोड शो किया।

* गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला और उनके पुत्र विजय बैंसला आज नई दिल्‍ली में वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हो गए। कर्नल बैंसला राजस्‍थान में गुर्जर आंदोलन चला रहे थे।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की करोड़ों रूपये के चारा घोटाला मामले में जमानत याचिका खारिज कर दी है।प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि इस मामले में यादव को जमानत नहीं दी जा सकती है।

* उच्चतम न्यायालय ने रफाल लड़ाकू विमान सौदे के फैसले पर पुनर्विचार के मामले में केन्‍द्र के प्रारंभिक दावे को खारिज कर दिया है। केन्‍द्र ने न्‍यायालय से अनुरोध किया था कि अदालत में प्रस्‍तुत किये गये गोपनीय दस्‍तावेज गैर कानूनी तरीके से प्राप्‍त किये गये थे।

* न्‍यायालय के निर्देश पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार ने महत्वपूर्ण रक्षा सौंदे में भ्रष्टाचार और करीबियों को फायदा पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया है।

* केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि भ्रष्टाचार के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई विद्वेष की कार्रवाई नहीं हैं। फेसबुक पोस्ट में श्री जेटली ने कहा कि विपक्षी दल भ्रष्टाचार के खिलाफ हर कार्रवाई को राजनीतिक प्रतिशोध बता रहे हैं। श्री जेटली ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में यह कह कर बचाव करना कि कार्रवाई विद्वेषपूर्ण है सही नहीं है।

* राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने जम्‍मू कश्‍मीर में आतंक और अलगाववादी गुटों को धन मुहैया कराने के मामले में जेकेएलए‍फ प्रमुख यासिन मलिक को गिरफ्तार कर लिया है। जम्‍मू में एजेंसी की एक विशेष अदालत से मलिक से पूछताछ की अनुमति मिलने के बाद उसे कल शाम दिल्‍ली लाया गया।

जम्‍मू कश्‍मीर लिब्रेशन फ्रन्‍ट के प्रमुख को पुलिस की सुरक्षा मे तिहाड़ जेल भेजा गया है। मलिक को फरवरी में जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने एहतियातन हिरासत में लिया था और जम्‍मू के कोट बलवाल जेल में रखा था।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

अखबारों ने मतदान के प्रथम चरणसे पहले राजनीतिक दलों के व्‍यापक प्रचार की खबरें चित्र सहित दी हैं। अमर उजालाने इसे सत्‍ता संग्राम लिखा है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- प्रचारथमा, अब जनता की बा‍री। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं- प्रचार खत्‍म,उठे कई विवाद।

मतदान से दो दिन पहले दंतेवाड़ामें बुलेट प्रूफ गाड़ी को निशाना बनाकर किये गए नक्‍सली हमले की खबर सभी अखबारों कीसुर्खी बनी है। हिन्‍दुस्‍तान ने खबर को शीर्षक दिया है- दुस्‍साहस।

देशबंधु ने लिखाहै- आयोग ने कहा आयकर विभाग निष्‍पक्षता से कार्रवाई करे। निर्वाचन आयोग ने आयकर विभागके छापों पर संज्ञान लेते हुए विस्‍तृत ब्‍यौरा मांगा, लिखता है- हिन्‍दुस्‍तान। इकनॉमिक टाइम्‍स की पहली सुर्खी है-केन्‍द्र ने कहा किसी राजनीतिक दल को निशाना नहीं बना रहे, संबंधित सचिवों ने सफाईदी।

दैनिक भास्‍कर ने चुनावखास शीर्षक से आलेख में लिखा है- दुनिया के एक हजार छह सौ पर्यटक भारत में सिर्फचुनाव देखने आये हैं। इनमें डॉक्‍टर, वकील, शोधकर्ता, छात्र और पत्रकार शामिल हैं।पत्र ने लिखा है- सबसे बड़े लोकतंत्र में आम चुनावों को समझने और देखने की उत्‍सुकतादुनिया के लोगों में बढ़ी है।

नवभारत टाइम्‍स, राजस्‍थानपत्रिका, देशबंधु और दैनिक जागरण ने सुप्रीमकोर्ट के इस अहम फैसलेको पहले पन्‍ने पर दिया है कि प्रताड़ना से पीडि़त महिलाएं कहीं भी एफ आई आर दर्ज करासकती हैं।

नवभारत टाइम्‍स ने बैसाखीके मौके पर करीब दो हजार सिख श्रद्धालुओं को पाकिस्‍तान में होने वाले वार्षिक समारोहमें शामिल होने के लिए वीजा दिये जाने की खबर दी है।

अमर उजाला ने नासाके शोध के हवाले से लिखा है- अंतरिक्ष में यात्रियों के स्‍वास्‍थ्‍य को गंभीर खतरारहता है क्‍योंकि पृथ्‍वी से अधिक जीवाणु और बैक्‍टीरिया अंतरिक्ष में हैं मौजूद।

दैनिक ट्रिब्‍यून ने कलसी आर पी एफ दिवस पर जवानों को सम्‍मानित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍दका चित्र दिया है।

दैनिक जागरण और अमरउजाला ने इस्राइल में संसद के लिए हो रहे मतदान और वहां की राजनीतिक परिस्थितियोंपर विस्‍तार से आलेख दिया है।

 

11/04/2019

 

 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार सम्‍पन्‍न, मतदान बृहस्‍पतिवार को

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में 18 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।पहले चरण में आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मि‍जोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना तथा उत्‍तराखंड और केन्‍द्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप की सभी संसदीय सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा असम, बिहार, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, मणिपुर, ओडिसा, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी पहले चरण में वोट पड़ेंगे।इसके अलावा आंध्रप्रदेश, सिक्किम और अरुणचल प्रदेश विधानसभा की सभी सीटों और ओडिसा विधानसभा की 147 में से 28 सीटों के लिए भी बृहस्‍पतिवार को मतदान होगा।छत्‍तीसगढ़ में माओवादी समस्‍या से प्रभावित बस्‍तर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी पहले चरण में वोट डाले जाएंगे। मतदाताओं की सुविधा के लिए एक हजार आठ सौ मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं जिनमें से पांच सौ बारह मतदान केंद्र संवेदनशील और 224 अतिसंवेदनशील घोषित किए गए हैं।स्‍वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरह से चुनाव सम्‍पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए है। चुनावकर्मियों के 60 से अधिक दल सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में संवेदनशील और अंतिसंवेदनशील मतदान केन्‍द्रों में भेज दिए गए हैं।

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री पर बनी फिल्‍म पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज
उच्‍चतम न्‍यायालय ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर बनी फिल्‍म के रिलीज पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज कर दी है। न्‍यायालय ने कहा कि याचिका समय से पहले दाखिल की गई है क्‍योंकि अभी तो सेंसर बोर्ड ने यह फिल्‍म प्रमाणित नही की है। न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता तथा संजय खन्‍ना की पीठ ने व्‍यवस्‍था दी कि अगर फिल्‍म 11 अप्रैल से पहले रिलीज हो जाती है तभी याचिकाकर्ता निर्वाचन आयोग में शिकायत कर सकते है।

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय अव्वल

विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के मामले में भारतीय एक बार फिर अव्वल रहे हैं । 2018 में प्रवासी भारतीयों ने 79 अरब डॉलर भारत में भेजे हैं। विश्वबैंक ने सोमवार को जारी अपनी रिपोर्ट में यह बात कही। पिछले तीन वर्ष में विदेश से भारत को भेजे गए धन में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। यह 2016 में 62.7 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 65.3 अरब डॉलर हो गया था।विश्वबैंक की ' माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ ' रिपोर्ट के नवीन संस्करण के मुताबिक , भारत के बाद चीन का नंबर आता है। चीन में उनके नागरिकों द्वारा 67 अरब डॉलर भेजा गया है। इसके बाद मैक्सिको (36 अरब डॉलर), फिलिपीन (34 अरब डॉलर) और मिस्त्र (29 अरब डॉलर) का स्थान है।रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत एक बार फिर पहले पायदान पर रहने में कामयाब रहा है। पिछले तीन वर्ष में विदेश से भारत को भेजे गए धन में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। यह 2016 में 62.7 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 65.3 अरब डॉलर हो गया था. विश्वबैंक ने कहा , " भारत को भेजे गए धन में 14 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। केरल में आई बाढ़ के चलते प्रवासी भारतीयों के अपने परिवारों को ज्यादा आर्थिक मदद भेजने की उम्मीद है। "

 

केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ  अपना 54वां शौर्य दिवस मनाया
केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ आज अपना 54वां शौर्य दिवस मना रहा है। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर बल के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति ने कहा--मरणोपरान्त शौर्य पदक से आज सम्मानित वीरों के स्मृति को मैं नमन करता हूं। देशवासियों की रक्षा के लिए सदैव सचेत और सक्रिय रहने वाले पुलिसबलों ने राष्ट्र के प्रति समर्पण के अनेक असाधारण आदर्श प्रस्तुत किये हैं। उनके सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में सीआरपीएफ आज के दिन शौर्य दिवस मनाती है। राष्ट्रपति ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद और अलगाववाद का मुकाबला करने में सीआरपीएफ की भूमिका सराहनीय है। 1965 में आज के ही दिन सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी ने गुजरात में कच्‍छ के रण में सरदार चौकी पर बहादुरी से लड़ते हुए पाकिस्‍तानी ब्रिगेड के हमले को नाकाम किया था। केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल अपने वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 9 अप्रैल शौर्य दिवस के रूप में मनाता है।

 

दंतेवाडा में नक्सलियों ने फिर खेला खूनी खेल

पहले चरण के चुनाव से पहले छत्तीसगढ के दंतेवाडा में नक्सली हमला , बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की कार को विस्फोट से उडाया , विधायक की मौत , तीन जवान शहीद एक ड्राइवर की भी मौत, पीएम ने की हमले की निंदा , शहीद जवानों को श्रद्धांजलि , विधायक की हत्या पर भी जताया शोक.लोकतंत्र के महापर्व से पहले नक्सलियों ने एक बार फिर हिंसा का खूनी खेल खेला है। एक ओर छत्तीसगढ में जहां नक्सल प्रभावित बस्तर में पहले चरण के मतदान की तैयारियां चल रही थीं तो दूसरी ओर दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने बीजेपी विधायक के काफिले पर हमला कर दिया। पुलिस के मुताबिक जिले के कुआकोंडा क्षेत्र के श्यामगिरी के करीब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर विधायक भीमा मंडावी के वाहन को विस्फोट कर उड़ा दिया। इस घटना में विधायक की मौत हो गई तथा चार जवान शहीद हो गए हैं। नक्सलियों ने विस्फोट के बाद गोलीबारी भी की है।हमला तब हुआ जब भीमा मंडावी का काफिला बचेली से कुआकोंडा की ओर रवाना हुआ था। काफिला जब श्यामगिरी के करीब था तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया है। हमलावरों की तलाश में यहां पर सर्च ऑपरेशन भी चलाया गया है।दंतेवाड़ा छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा क्षेत्र का इलाका है जहां 11 अप्रैल को वोटिंग कराई जानी है। अधिकारियों का कहना है कि चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की पूरी तैनाती की गयी है।

 

स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारी पूरी तरह मुस्‍तैद
लोकसभा के स्‍वतंत्र,निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्‍पन्‍न कराने के लिए निर्वाचन अधिकारी पूरी तरह तैयार हैं। तेलंगाना में पहले चरण के लिए बृहस्‍पतिवार को राज्‍य के सभी 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।राज्‍य में लगभग दो करोड़ 97 लाख मतदाताओं के लिए 34 हजार छह सौ से अधिक मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। 25 महिलाओं सहित कुल 443 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। निजामाबाद सीट से सबसे अधिक 185 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

 

स्टेट बैंक ने की ब्याज दरों में कटौती

रेपो रेट में कटौती के बाद स्टेट बैंक का बडा फैसला, ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती, नई दरें 10 अप्रैल से होंगी प्रभावी.देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी ऋण की ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है। नई दरें 10 अप्रैल से प्रभावी होंगी। एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर भी ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। इसके साथ अब 30 लाख रुपये से कम के आवास ऋण पर नई ब्याज दर 8.60 से 8.90 प्रतिशत होगी जो अभी तक 8.70 से 9 प्रतिशत है। बैंक ने बयान में कहा कि संशोधित कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 8.55 से घटाकर 8.50 प्रतिशत किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल में अपनी चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को चौथाई प्रतिशत घटाकर छह प्रतिशत किया था। इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक आफ महाराष्ट्र के बाद यह तीसरा बैंक है जिसने रेपो दर में कटौती के बाद कर्ज सस्ता किया है।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्‍तीसगढ़ में माओवादी हमले की निंदा की है। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा है कि इन शहीदों का बलिदान व्‍यर्थ नहीं जाएगा। उन्‍होंने कहा कि हमले में मारे गए भाजपा विधायक भीमा मंडावी के निधन से उन्‍हें गहरा दुख पहुंचा है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने छत्‍तीसगढ़ में हुए माओवादी हमले को अत्‍यन्‍त दुखद करार दिया है। एक ट्वीट में श्री गांधी ने हमले में शहीद हुए लोगों को श्रृद्धांजलि अर्पित करते हुए दुख की इस घड़ी में शोकसंतप्‍त परिवारों के साथ सम्‍वेदना व्‍यक्‍त की है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ जिले में आतंकी हमले में गंभीर रूप से घायल आर एस एस नेता चंद्रकांत शर्मा की आज दोपहर बाद जम्‍मू में जी एम सी अस्‍पताल में मृत्‍यु हो गई। आतंकवादियों के धर-पकड़ के लिए अभियान चलाया गया है। हमले के बाद एहतियात के रूप में किश्‍तवाड़ शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि वोट डालना नागरिकों का पावन दायित्‍व है और हर एक नागरिक को राजनीति की गुणवत्‍ता बढ़ाने, लोकतंत्र को मजबूत करने और लोगों तथा राष्‍ट्र के उज्‍जवल भविष्‍य के लिए अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करना चाहिए।

भारतीय प्रेस परिषद ने चुनाव संबंधी दिशानिर्देश जारी करते हुए किसी भी पार्टी या उम्‍मीदवार के खिलाफ बिना पुष्‍टि‍ किए कोई आरोप छापने के खिलाफ भी अखबारों को आगाह किया है।

 

 

समाचारपत्रों की सुर्खियों से

लोकसभाचुनाव की गहमा-गहमी आज भी अखबारों की सुर्खियां बनीं हैं। बकौल जनसत्ता वीवीपैटपर्चियों के मिलान पर उच्चतम न्यायालय का आदेश- एक के बजाय पांच मतदान केंद्रों परहो जांच।

 

नवभारत टाइम्स ने न्यायालय के हवाले से लिखा है-ज्यादा पर्चियों केमिलान से चुनाव प्रक्रिया में लोगों का भरोसा और ईमानदारी बढ़ेगी। अमर उजाला काकहना है-वीवीपैट-ईवीएम मिलान से नतीजे में होगी तीन घंटे की देरी।

भारतीयजनता पार्टी के घोषणापत्र पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- 75 संकल्पोंमें राष्ट्रवाद, किसानों और कारोबारियोंपर फोकस। एक लाख तक ब्याजमुक्त कृषि ऋण। दैनिक ट्रिब्यून के अनुसार कांग्रेसने इसे जुमलों और झांसों का पत्र बताया। हिंदुस्तान की खबर है चुनाव में हिंसाफैलाने की साजिश रच रहा पाकिस्तान।

भारतीयवायुसेना का दावा- हमारे पास हैं एफ-16 को मार गिराने के सबूत। देशबन्धु सहितसभी अखबारों ने वायुसेना द्वारा 27 फरवरी को हवाई कार्रवाई में पाकिस्तानी विमान कोमार गिराने की रडार से ली गई तस्वीरें प्रकाशित की हैं।

दैनिकभास्कर की खबर है-भारत ने दो साल में दूसरी बार चीन के बेल्ट एंड रोडइनिशिएटिव सम्मेलन का न्यौता ठुकराया कहा- हमें चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा मंजूरनहीं।

स्वदेशीधनुष तोप सेना में शामिल-दैनिक जागरण के अनुसार-किसी भी मौसम में दुश्मन को

ढेर कर देगी यह देसी बोफोर्स।

माल्याको झटका, लंदन कोर्ट से प्रत्यर्पणके खिलाफ अपील खारिज। अमर उजाला लिखता है- भगोड़े कारोबारी को भारत लाने कीउम्मीदें बढ़ी।

राष्ट्रीयसहारा के आर्थिक पन्ने की खबर है-वित्तीय संकट से जूझ रही जेट एयरवेजकी बिक्री प्रक्रिया शुरू। भारतीय स्टेट बैंक ने हिस्सेदारी बेचने के लिए मांगी बोलियां।

विद्यार्थीजो विषय नहीं पढ़ते, उन्हेंबंद कर देगी सीबीएसई। नवभारत टाइम्स के अनुसार 12वीं में कुछ ऐसे विषय सामनेआये हैं जिनके लिए विद्यार्थियों ने बहुत कम दिलचस्पी दिखाई है।

 

10/04/2019

 

  लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र

दोबारा सत्ता में वापसी के लिए मेहनत कर रही भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कई वादे किए हैं, जिनमें राम मंदिर का तेजी से निर्माण, आतंकवाद से कड़ाई से निपटना, 2030 तक भारत को दुनिया की तीसरी सबसे तेजी से बढती अर्थवयवस्था बनाना और धारा-370 और धारा 35-ए को खत्म करने का वादा शामिल है. आजाद भारत के 75वीं सालगिरह पर यानि 2022 के लिए 75 लक्ष्य तय किए हैं वो तीन आधार हैं, जिस पर बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र तैयार किया है. इस संकल्प पत्र में पार्टी ने न केवल सुशासन के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों को और आगे ले जाने का संकल्प जताया है बल्कि ये भी बताया है कि सफलता का ये सफर 2022 तक ही नहीं बल्कि उसके आगे भी जारी रहेगा. इस मौके पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के 2022 के विजन को पूरा करने के लिए पार्टी आजादी के 75 साल में 75 लक्ष्य लेकर चल रही है.संकल्प पत्र बनाने बाली कमेटी के अध्यक्ष और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र के तमाम बिन्दुओं को गिनाया और कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर कोई समझौता नही किया जाएगा और आतंकवाद के खिलाफ ज़ीरो टॉलरेंस की पॉलिसी अपनाई जाएगी.

 

ब्रिटिश कोर्ट से विजय माल्या को झटका, प्रत्यर्पण पर रोक की याचिका ख़ारिज

देश के भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन की कोर्ट से झटका लगा है. माल्या की प्रत्यर्पण रोकने वाली अर्जी खारिज कर दी गई है. ब्रिटेन की अदालत ने विजय माल्या को प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति नहीं दी है.अदालत के फ़ैसले के बाद अब उसके भारत आने की संभावनाओं को बल मिला है. इससे पहले संकट में फंसे शराब कारोबारी कई भारतीय बैंकों को संतुष्ट करने के लिए शानो-शौकत की जिंदगी छोड़ने की पेशकश की थी. ब्रिटेन की एक अदालत को बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई थी. भारतीय बैंकों को माल्या से करीब 1.14 अरब डॉलर पाउंड वसूलने हैं और बैंक इसमें से कुछ राशि निकालने का प्रयास कर रहे हैं.

 

चुनाव आयोग ने जांच संबंधित विभागों को जारी किया निर्देश

चुनाव आयोग ने चुनाव के दौरान जांच संबंधित विभागों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि चुनाव के दौरान होने वाले छापों पर जांच विभागों को पूरी तरह से तटस्थ रहना होगा। किसी भी जांच से पहले उस विभाग को चुनाव आयोग को सूचना देना होगा।चुनाव आयोग ने सभी प्रवर्तन एजेंसियों को चुनाव के दौरान अपनी कार्रवाईयों में पूर्ण रूप से तटस्थ रहने का परामर्श दिया है। साथ ही चुनाव आयोग ने जांच एजेंसियों की तरफ से होने वाले किसी भी तरह की कार्रवाई के बारे में पूर्व सूचना देने का निर्देश भी दिया है। आयोग ने लिखा है, "चुनाव आयोग सभी जांच संबंधित विभागों को सलाह देता है कि चुनाव के दौरान होने वाले जांच अभियान चाहे वह चुनाव में जारी अपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए उठाए गए हो, पूरी तरह से तटस्थ, निष्पक्ष एवं पक्षपात रहित होना चाहिए"।जांच से संबंधित विभागों को जारी पत्र में आयोग ने लिखा कि चुनाव के दौरान गैरकानूनी रूप से धन के उपयोग पर संदेह होने की स्थिति में चुनावी आचार संहिता को ध्यान रखते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी को इसकी पर्याप्त सूचना देनी होगी। विपक्षी दलों द्वारा सरकार पर संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग का आरोप लगाने के बाद चुनाव आयोग की तरफ से यह कदम उठाया गया है।

 

एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्‍तेमाल किया था और इस बारे में उसके पास पुख्‍ता सबूत

भारतीय वायुसेना ने आज फिर कहा है कि 27 फरवरी को पाकिस्‍तानी वायुसेना ने एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्‍तेमाल किया था और इस बारे में उसके पास पुख्‍ता सबूत हैं। नई दिल्‍ली में सवांदाताओं को इसकी जानकारी देते हुए वायुसेना उप-प्रमुख आर जी के कपूर ने कहा कि यह भी सच है कि भारतीय वायुसेना के मिग-21 विमान ने एफ-16 विमान को मार गिराय था। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के विमानों की झड़प में नि:संदेह दो विमान गिरे जिनमें से एक भारत का मिग-21 और दूसरा पाकिस्‍तानी वायुसेना का एफ-16 विमान था। वायुसेना उप-प्रमुख आर जी के कपूर ने कहा कि पाकिस्‍तानी विमान की पहचान उसके इलेक्‍ट्रोनिक सिग्‍नेचर और रेडियो ट्रांसक्रिप्‍टस से की जा चुकी है।भारतीय वायुसेना के पास इस बात के पक्‍के सबूत हैं कि पाकिस्‍तान का एक एफ-16 लडाकू विमान मार गिराया गया था। हालांकि सुरक्षा और गोपनीयता के कारण इसे सार्वजनिक नहीं किया गया।

 

दिल्ली की अवैध डेयरियों को लेकर एनजीटी सख्त, लगाया जुर्माना

दिल्ली की अवैध डेयरियों को लेकर एनजीटी सख्त ने काफी सख्त रुख अख्तियार किया है। पर्यावरण नियमों की धज्जियां उड़ा रही सभी प्रदूषण नियंत्रण कमेटी और सभी नगर निगमों पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जुर्माना लगाया लगाया है।नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) ने पर्यावरण नियमों की धज्जियां उड़ा रही दिल्ली की अवैध डेयरियों पर कार्रवाई नहीं करने पर दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी और सभी नगर निगमों पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एनजीटी चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि दिल्ली में कोई डेयरी कचरा प्रबंधन नियमों का पालन नहीं कर रही हैं और प्रशासन असंवेदनशील बना हुआ है।एनजीटी ने कहा कि ये जुर्माना इसलिए लगाया गया है कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी और चारो नगर-निगम अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रहे हैं। एनजीटी ने दिल्ली के मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि वो सभी संबंधित पक्षों की एक बैठक बुलाए और उनकी जिम्मेदारी तय करे और अगर वे विफल रहते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी करे। एनजीटी ने कहा कि किसी भी विभाग के पास कोई ऐसा सुझाव नहीं आया कि पर्यावरण नियमों का पालन कैसे हो? ये सभी की असंवेदनशीलता को दर्शाता है।


 

समाचार संक्षेप में


* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में ऐसी उच्‍च शिक्षा प्रणाली सुनिश्‍चित करने को कहा जो न केवल व्‍यक्तिगत आकांक्षओं को पूरा करे बल्कि लक्ष्‍यों और प्राथमिकताओं को भी हासिल करने में मदद करे।

* संस्‍थानों में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, मद्रास को पहला स्‍थान, भारतीय विज्ञान संस्‍थान बेंगलूरु दूसरे स्‍थान और आईआईटी दिल्‍ली तीसरे स्‍थान पर है। देश के दस शीर्ष संस्‍थानों में से सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान है।

दे* श के महाविद्यालयों में दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के मिरान्‍ड़ा हाऊस को पहला और दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के ही सेंट स्टिफन्‍स कॉलेज को चौथा स्‍थान मिला है। चिकित्‍सा विज्ञान संस्‍थानों में अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्‍थान को पहला स्‍थान मिला है,

 

* ब्रिटेन के एक उच्‍च न्‍यायालय ने भारतीय व्‍यापारी विजय माल्‍या की वह याचिका खारिज कर दी है जिसमें उसने प्रत्‍यर्पण के आदेश के खिलाफ अपील करने की अनु‍मति मांगी थी। वेस्‍टमिंस्‍टर मजिस्‍ट्रेट की अदालत द्वारा उसे भारत को सौंपे जाने का आदेश दिये जाने के बाद उसने इसके खिलाफ अपील करने की अनुमति मांगी थी।

* भारतीय जनता पार्टी के चुनाव घोषणापत्र पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए नई दिल्‍ली में कांग्रेस के प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि भाजपा हर मोर्चे पर विफल रही है।नौकरी और रोजगार ये बिल्‍कुल घोषणा पत्र के भाषणों में चर्चा से गायब था। आज नोटबंदी की चर्चा नहीं हुई। आज उस जटिल जीएसटी की कोई चर्चा एक शब्‍द उसका बोला नहीं गया।

* मार्क्‍सवादी कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी ने कहा है कि भाजपा ने साम्‍प्रदायिक ध्रुवीकरण को तेज करने के लिए अपने घोषणापत्र में राम मंदिर के मुद्दे का उपयोग किया है। नई दिल्‍ली में पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि भाजपा अपने तथाकथित हिंदुत्‍व वोट बैंक को मजबूत करने के लिए पिछले 30 वर्षों से इस मुद्दे का इस्‍तेमाल करती आयी है।


* क्‍वालालम्‍पुर में भारत और मलेशिया के बीच तीसरा महिला हॉकी मैच आज शाम पांच बजकर 35 मिनट से शुरू होगा। भारतीय टीम पांच मैचों की श्रृंखला में दो-शून्‍य से आगे है।

* आईपीएल क्रिकेट में आज मोहाली में रात आठ बजे सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से होगा। कल रात जयपुर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को आठ विकेट से हरा दिया ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्रीकमलनाथ के करीबियों पर छापे अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला लिखताहै- इंदौर, भोपाल, दिल्‍ली और गोवा में आयकर टीम की कार्रवाई, 16 करोड़ नकद मिले।

 

दैनिकभास्‍कर लिखता है- आचार संहिता के बाद रोज 64 करोड़ रुपये के ड्रग्‍स, शराबऔर नकदी पकड़ी जा रही है। 2014 में नौ चरणों के चुनाव में कुल 300 करोड़ रुपये की नकदीपकड़ी गई थी, अभी पहले चरण में ही चार सौ 74 करोड़ रुपये जब्‍त, गुजरात में सबसे ज्‍यादा।

चुनाव रैलियां अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर छाई हैं। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- किसानों, महिलाओं,युवाओं और गरीबों पर फोकस। भाजपा का संकल्‍प पत्र आज। मतदान पुष्टि पर्ची से ईवीएमके मिलान के मामले पर उच्‍चतम न्‍यायालय में 21 विपक्षी पार्टियों के बयान पर

 

 जनसत्‍ताकी सुर्खी है- विपक्ष को चुनाव नतीजों में छह दिन की देरी पर एतराज नहीं। 50 फीसदीपर्चियों की गिनती किए जाने पर चुनाव नतीजों में हो सकती है देरी। चुनाव प्रचार परहरिभूमि का कहना है- फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापनों का खर्च दस करोड़रुपये के पार। भाजपा सबसे आगे।

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलोंके लिए हाईवे बंद करने का पीपल्‍स डेमोक्र‍ेटिक पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस ने कियाविरोध- राजस्‍थान पत्रिका की बड़ी खबर है।

दैनिक जागरण की सुर्खीहै- भारत और अमरीका में टैक्‍स पर बढ़ रही तल्‍खी। अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंपने आयात शुल्‍क के मामले में सप्‍ताह में दूसरी बार भारत की आलोचना की।

 

राजस्‍थानपत्रिका का कहना है- अमरीका की चेतावनी से निपटने के लिए भारत को अपनी उत्‍पादनक्षमता बढ़ाकर आत्‍मनिर्भर होने की दिशा में काम करना होगा।

एक शोध के हवाले से जनसत्‍ताकी सुर्खी है - गरीबी की वजह से पड़ सकता है डीएनए पर असर। अमरीका के नार्थ वेस्‍टर्नयूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया निम्‍न सामाजिक आर्थिक स्थिति से करीब एक हजार500 से अधिक आनुवंशिक रचनाओं में हो सकता है बदलाव।

मंडे पॉजिटिव शीर्षक से दैनिकभास्‍कर ने मुंबई की स्‍नेहा शर्मा की प्रतिभा का उल्‍लेख किया है। 28 सालकी स्‍नेहा भारत की सबसे तेज मोटर रेसर। महीने के 15 दिन कार चलाती हैं और 15 दिन प्‍लेनभी उड़ाती हैं। मलेशिया में ले‍डीज कप इंटरनेशनल सीरीज मे दूसरा स्‍थान हासिल किया।

 

09/04/2019

 

  बोइंग घटाएगी 737 मैक्स विमान का उत्पादन

हालिया विमान दुर्घटनाओं के बाद संकट का सामना कर रही विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने 737 मैक्स का उत्पादन इस महीने से कम करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी।कंपनी ने कहा कि वह मध्य अप्रैल से 737 मैक्स विमान का उत्पादन प्रति माह 52 से घटाकर 42 करेगी। कंपनी ने कहा कि वह उड़ान नियंत्रण करने वाले सॉफ्टवेयर पर ध्यान देने के लिये यह कदम उठा रही है। कंपनी का यह कदम अप्रत्याशित नहीं है। कंपनी इससे पहले पिछले महीने ही इस विमान की आपूर्ति बंद कर चुकी है।कंपनी ने विमानों के डिजायन एवं विकास की निगरानी करने के लिये निदेशक मंडल की एक विशेष समिति बनाने की भी घोषणा की। उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया और इथियोपिया में हुई दो भीषण विमान दुर्घटनाओं में 346 लोग मारे गये थे। इन दोनों दुर्घटनाओं में बोइंग का 737 मैक्स विमान शामिल था।जांच में पाया गया कि इन दुर्घटनाओं के लिये उड़ान नियंत्रित करने वाले सॉफ्टवेयर की खामी जिम्मेदार रही। इसके बाद दुनिया भर में विमानन नियामकों और विमान कंपनियों ने बोइंग के 737 मैक्स विमान को उड़ान से बाहर करना शुरू कर दिया।

 

मध्य प्रदेश सीएम के निजी सचिव के घर छापेमारी

मध्य प्रदेश सीएम कमलनाथ के निजी सचिव प्रवीण कक्कड़ के घर छापेमारी, 15 से अधिक आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम छानबीन के लिए कक्कड़ के घर पहुंची।मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के निजी सचिव प्रवीण कक्कड़ के घर आयकर विभाग ने छापेमार कार्रवाई की है। तड़के करीब 3 बजे बजे पहुंची आयकर विभाग की टीम के 15 से अधिक अधिकारी इस सर्चिंग में जुटे हैं। विभाग को लंबे समय से कक्कड़ की आर्थिक गतिविधियों की जानकारी मिल रही थी, जिसके बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया।विभाग को यहां से बड़ी अघोषित आय मिलने की संभावना है। इंदौर और दिल्ली स्थित आवासों पर आयकर द्वारा छापामारी की गयी। उल्लेखनीय है कि प्रवीण कक्कड़ पूर्व में पुलिस अधिकारी रहे हैं और स्वैछिक सेवानिवृति के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के भी निजी सहायक रह चुके हैं।

 

चुनाव में किए वादों को किया जाएगा पूरा: सोनिया गांधी

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जन सरोकार सभा कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव में किए गए सभी वादों को पूरा किया जाएगा।पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस के 'जन सरोकार 2019' कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी के सत्ता में लौटने पर चुनावी वादों को पूरा करने की बात कही।उन्होंने कहा कि सरकार बनने पर वादों पर अमल के लिए व्यवस्था की जाएगी और भारत को ऐसा देश बनाएंगे जहां सरकार जो कहती है उसे पूरा करती है। सोनिया गांधी ने जनसरोकार कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।



समाचार संक्षेप में


* विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने लिबिया में फंसे केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को निकालने में ट्यूनिशिया के भारतीय दूतावास की भूमिका की सराहना की है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने कहा है कि लिबिया की राजधानी त्रिपोली में संघर्ष के कारण हालात अचानक बिगड़ गये हैं।


* भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री एस.एस. अहलूवालिया पश्चिम बंगाल की बर्धमान लोकसभा सीट से चुनाव लडेंगे। 16वीं लोकसभा में उन्‍होंने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व किया था।

* कांग्रेस ने आज ओडि़शा विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्‍मीदवारों की एक और सूची जारी की है। पार्टी ने नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद इस सूची को अंतिम रूप दिया।
इस्राइल में 120 सदस्‍यों वाली संसद के लिए मंगलवार को मतदान होगा। श्री नेतन्‍याहू को प्रधानमंत्री की दौड़ में बने रहने के लिए कड़ी टक्‍कर मिल रही है और वे राष्‍ट्रवाद के अपने मुख्‍य एजेंडे पर मैदान में हैं।

* मध्‍य इंडोनेशिया के नूसा टेंगारा प्रांत में आज 6 दशमवल एक तीव्रता का भूकंप आया लेकिन त्‍सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। देश की भू-गर्भ विज्ञान एजेंसी ने बताया कि इसका केंद्र 148 किलोमीटर दूर अलोर प्रांत के उत्‍तर पूर्व में था।

* आईपीएल क्रिकेट में आज बेंगलूरू में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर और डेल्ही कैपिटल्स के बीच मुकाबला होगा। यह मैच शाम चार बजे से होगा। दूसरा मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच जयपुर में होगा। यह रात आठ बजे से खेला जाएगा।

 

समाचार पत्रों से:-

अखबारों ने राजनीतिक गहमागहमी और समय के साथ तेज़ होते चुनाव प्रचार अभियान को सुर्खियों में दिया है। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं-शीर्ष नेताओं में वाक युद्ध। अखबार ने कुछ प्रमुख दलों के नेताओं के बयान दिए हैं।

जनसत्‍ता लिखता है-निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को भ्रम में डालने और अनर्गल प्रचार पर रोक लगाने की कवायद के तहत मतदान के एक दिन पहले और मतदान के दिन अप्रामाणित विज्ञापनों के प्रकाशन पर रोक लगाई।

जनसत्‍ता की पहली सुर्खी है-मिशन शक्ति के मलबे की स्थिति को स्‍पष्‍ट करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन आगे आया, कहा खतरा नहीं, कुछ ही हफ्तों में नष्‍ट हो जाएगा कचरा। हिन्‍दुस्‍तान ने भरोसा शीर्षक से लिखा है-45 दिन में मलबा नष्‍ट हो जाएगा। नवभारत टाइम्‍स ने डी आर डी ओ के हवाले से लिखा है -खतरे की चिन्‍ता बेवजह।

दैनिक भास्‍कर और हरिभूमि ने कश्‍मीर में छुटटी पर घर आए सैनिक की आतंकवादियों द्वारा हत्‍या किए जाने की खबर दी है।

देशबंधु के पहले पन्‍ने की खबर है-अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में मिशेल के साझेदार और दो कम्‍पनियों को समन।

हरिभूमि ने वित्‍त वर्ष 2020 के लिए भारतीय पेशेवरों सहित विदेशी नागरिकों के लिए एच वन बी वीजा की संख्‍या 65 हजार तक सीमित कर दी है। अखबार लिखता है-अमरीका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले भारतीयों की गिरफ्तारियों में 56 प्रतिशत की कमी।

राजस्‍थान पत्रिका ने एवरेस्‍ट जैसा हौसला शीर्षक से आलेख में लिखा है कि ब्रिटेन के दो नागरिक तालिबान के साथ लड़ाई में घायल हुए और इन दोनों को बांया हाथ और दायां पैर कटाना पड़ा। जल्‍द ही ये दोनों माउंट एवरेस्‍ट फतह करेंगे, दोनों उत्‍तरी ध्रुव भी जा चुके हैं।

अखबारों ने अपने रविवारीय परिशिष्‍ट में नौ दिन के आराधना पर्व से संबंधित आलेख प्रकाशित किए हैं।

 

08/04/2019

 

संयुक्‍त अरब अमारात, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ज़ायेद मैडल से करेगा सम्‍मानित
संयुक्‍त अरब अमारात प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित ज़ायेद मैडल पुरस्‍कार से सम्‍मानित करेगा। यह सम्‍मान राजाओं, शासनाध्‍यक्षों और राष्‍ट्राध्‍यक्षों को प्रदान किया जाता है। श्री मोदी को यह सम्‍मान भारत और संयुक्‍त अरब अमारात के बीच दीर्घकालिक मित्रता तथा संयुक्‍त कूटनीतिक सहयोग को मजबूत करने में सराहनीय योगदान के लिए दिया जाएगा।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस सम्‍मान के लिए संयुक्‍त अरब अमारात के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद बिन जायेद अल नाहायन को धन्‍यवाद दिया है। ट्वीट कर श्री मोदी ने कहा कि वे पूरी विनम्रता के साथ यह सम्‍मान स्‍वीकार करते हैं।

 

कई नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया हनुमान बेनीवालएनडीए में शामिल हो गए, वहीं तेलंगाना के प्रमुख नेता आनंद भास्कर राव और गोरखपुर से मौजूदा सांसद प्रवीण निषादने भी भाजपा का दामन थाम लिया।राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया हनुमान बेनीवाल ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हाथ थाम लिया। बेनीवाल नागौर की खींवसर सीट से विधायक भी हैं। बेनीवाल लगातार खींवसर से विधायक रहे हैं और छात्र राजनीति से विधानसभा तक का सफ़र उन्होने तय किया है। एनडीए में शामिल होने के बाद उन्हे नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया जाएगा। बेनीवाल उ.प्र.,राजस्थान और हरियाणा सहित कई राज्यों में भाजपा के लिए प्रचार करेंगे। इस मौक़े पर राजस्थान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहे। तेलंगाना के प्रमुख नेता आनंद भास्कर राव ने भाजपा का दामन थाम लिया है। भास्कर राव 2012 से 2018 तक राज्यसभा के सांसद रहे और कांग्रेस के प्रमुख नेता भी। तेलंगाना राज्य निर्माण में आनंद राव की भूमिका अहम रही थी।

प्रवर्तन निदेशालय ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हेलीकॉप्‍टर मामले में कारोबारी रातुल पुरी से पूछताछ की।

 

अगुस्‍ता हेलीकॉप्‍टर मामले में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री के भतीजे रातुल पुरी से की पूछताछ
प्रवर्तन निदेशालय ने आज अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर मामले में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रातुल पुरी से पूछताछ की। पुरी के बयान को धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत रिकार्ड किए जाने की उम्‍मीद है। जांच एजेंसी ने दिल्‍ली की एक अदालत को कल बताया था कि हिन्‍दुस्‍तान पावर प्रोजैक्‍ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्‍यक्ष रातुल पुरी को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत को यह भी बताया कि इस मामले में गिरफ्तार एक अन्‍य बिचौलिए सुशेन मोहन गुप्‍ता के सामने पुरी से पूछताछ की जाएगी। अदालत ने कल गुप्‍ता की गिरफ्तारी को भी पूछताछ के लिए तीन दिन बढ़ा दिया था। पुरी ने इस मामले में उनकी किसी भी प्रकार की भूमिका से इंकार किया है। एक वक्‍तव्‍य में उनकी कम्‍पनी ने कहा है कि वे प्रवर्तन निदेशालय के साथ जांच के काम में पूरा सहयोग करेंगे और सभी आवश्‍यक स्‍पष्‍टीकरण या जानकारी देंगे। भारत सरकार ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड सौदे को दलाली की खबरों के बाद रद्द कर दिया था। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई इस मामले की जांच कर रहे हैं और कई आरोप पत्र भी दायर किए जा चुके हैं।

 

नामांकन का आखिरी दिन, राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से भरा नामांकन पत्र

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन भरने का आज आखिरी दिन, 23 अप्रैल को 14 राज्य की 115 सीट के लिए 23 अप्रैल को होगा मतदान, राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से भरा नामांकन पत्र।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के वक्त बहन प्रियंका गांधी भी साथ में थी। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर घोषणा की गई है कि वह अपनी परंपरागत सीट अमेठी के साथ केरल से भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। यह पहली बार होगा जब राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से बाहर की किसी सीट पर अपनी ताल ठोंकेंगे। राहलु गांधी आज लोकसभा चुनाव के लिए नागपुर में एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे।चुनाव के तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का आज आखिरी दिन है। नामांकन पत्रों की जांच कल होगी और आठ अप्रैल तक नाम वापिस लिये जा सकेंगे। इस चरण में चौदह राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 115 निर्वाचन क्षेत्रों में 23 अप्रैल को मतदान होगा। इस दौर में गोवा, गुजरात, केरल, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और पुडुचेरी की सभी सीटों पर मत डाले जाएंगे। वहीं महाराष्ट्र और कर्नाटक की 14-14 सीटों, उत्तर प्रदेश की 10 , छत्तीसगढ़ की 7 , ओडिशा की 6, बिहार और पश्चिम बंगाल की पांच-पांच सीटों और असम की चार सीटों पर भी मतदान होगा। इस चरण में जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट भी चुनाव होगा।

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर छह दशमलव दो-पांच से घटाकर छह प्रतिशत की
भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर छह दशमलव दो-पांच से घटाकर छह प्रतिशत कर दी है। इस वर्ष फरवरी में भी बैंक ने रेपो दर में कमी की थी। आज मुम्‍बई में बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास ने चालू वित्‍तवर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा कि रिवर्स रेपो दर भी कम करके पांच दशमलव सात पांच प्रतिशत और बैंक दर छह दशमलव दो-पांच कर दी गई है।तटस्‍थ रहते हुए एम.पी.सी. ने रेपो दर 25 बेसिस प्‍वाइंट्स कम करने का फैसला किया। रिजर्व बैंक आर्थिक स्थिति पर नजर रखना जारी रखेगा और सही समय पर निर्णायक फैसला लेगा।हमारी संवाददाता ने बताया है कि यह फैसले उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर को चार प्रतिशत के स्‍तर पर बनाए रखने के उद्देश्‍य से किए गए हैं जिसमें दो प्रतिशत की बढ़त या कमी भी हो सकती है।आरबीआई ने एल.ए.एफ. के तहत रिवर्स रेपो दर पांच दशमलव सात-पांच प्रतिशत समायोजित कर सीमांत स्‍थायी सुविधा एम.एस.एफ. दर और बैंक दर छह दशमलव दो-पांच प्रतिशत रखा है। यह निणर्य उपभोक्‍ता समर्थन सूचकांक सी.पी.आई. के लिए मध्‍यम अवधि के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के उद्देश्‍य से है, जो कि विकास का समर्थन करते हुए चार प्रतिशत है। एम.पी.सी ने कहा कि रेपो दर में बदलाव वैश्विक आर्थिक गतिविधियों, घरेलू आर्थिक गतिविधियों, उत्‍पादन अंतर की कमी के आंकलन के बाद किया गया। एम.पी.सी. की अगली बैठक तीन जून 2019 को निर्धारित है। मुंबई से सोनाली घडि़यालपाटिल की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

 

व्हाट्सएप पर अफवाह फैलाने पर अंकुश की तैयारी

सोशल मीडिया में अफवाहों पर रोक लगाने के लिए व्हाट्सएप नया फीचर लेकर आया है। अब किसी खबर या विडियो की सत्यता जानने के लिए आप चेकपॉइंट टिपलाइन से सत्यापित करा सकते हैं साथ ही अब व्हाट्सएप ग्रुप में एड करने के लिए सदस्य की मंजूरी जरूरी है, अब किसी भी व्यक्ति को उसकी अनुमति के बिना व्हाट्सएप ग्रुप में नहीं जोड़ा जा सकता।आम चुनाव में पारदर्शिता लाने की कोशिश के तहत व्हाट्सएप नया फीचर लाया है। यदि आपको कोई ग्रुप में एड करना चाहता है तो उसके लिए आपकी मंजूरी जरूरी होगी. यानी बिना आपकी मर्जी के अब कोई भी आपको ग्रुप का मेंबर नहीं बना सकता। इस फीचर के बाद यूजर को यह अधिकार होगा कि उसे किसी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा सकता है या नहीं। इसके अलावा व्हाट्सएप ने देश में आम चुनावों से पहले फर्जी खबरों से निपटने के लिए चेकपॉइंट टिपलाइन पेश की। इसके माध्यम से लोग उन्हें मिलने वाली जानकारी की प्रमाणिकता जांच सकते हैं। कंपनी ने कहा कि देश में लोग उन्हें मिलने वाली गलत जानकारियों या अफवाहों को व्हाट्सएप के +91-9643-000-888 नंबर पर चेकपॉइंट टिपलाइन को भेज सकते हैं। एक बार जब कोई उपयोक्ता टिपलाइन को यह सूचना भेज देगा तब प्रोटो अपने प्रमाणन केंद्र पर जानकारी के सही या गलत होने की पुष्टि कर उपयोक्ता को सूचित कर देगा।

 

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के लिए चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर में अब तक डेढ़ हजार करोड़ से अधिक की अवैध शराब, सोना और नगदी जब्त किया है।आगामी लोकसभा चुनावों को स्वतंत्र और निष्पक्ष बनाने के उद्देश्य से चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 1582 करोड़ रूपए की अनुमानित कीमत की अवैध शराब, सोना और नगदी को जब्त किया है। चुनाव आयोग ने बताया कि इस दौरान 377 करोड़ की नगदी, 705 करोड़ रूपए की नशीली दवाएं 78 लाख लीटर शराब और 312 करोड़ रूपये के सोने सहित कई कीमतीं धातुएं जब्त किए गए हैं। 128 करोड़ रूपए से ज्यादा की नगदी तमिलनाडु से जब्त की गई है जबकि 19 लाख लीटर शराब महाराष्ट्र से पकड़ी गई है। चुनाव आयोग ने पंजाब में 116 करोड़ रूपये से ज्यादा की नशीली दवाओं को जब्त किया गया है। चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि सबसे अधिक कीमत का स्वर्ण व अन्य कीमतीं धातुएं तमिलनाडु से पकड़ी गई है। 2014 में 16वीं लोकसभा के चुनावों के दौरान चुनाव आयोग ने 299.94 करोड़ रुपये की नगदी जब्त की थी।

 

समाचार संक्षेप में

 

* 15वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन.के. सिंह ने कहा है कि केन्‍द्र-राज्‍य वित्‍तीय उपायों की एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए एक पारदर्शी व्‍यवस्‍था की आवश्‍यकता है। वे आज नई दिल्‍ली में सरकार के स्‍तरों पर वित्‍तीय संबंधों के बारे में सम्‍मेलन में बोल रहे थे। श्री सिंह ने कहा कि राज्‍यों के लिए निष्‍पादन आधारित कोष बनाने के बारे में और अधिक काम करने की आवश्‍यकता है।

* प्रवर्तन निदेशालय ने आज अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर मामले में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भतीजे रातुल पुरी से पूछताछ की। पुरी के बयान को धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत रिकार्ड किए जाने की उम्‍मीद है। जांच एजेंसी ने दिल्‍ली की एक अदालत को कल बताया था कि हिन्‍दुस्‍तान पावर प्रोजैक्‍ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्‍यक्ष रातुल पुरी को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।


* किदाम्बी श्रीकांत ने कुआलालम्पुर में मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब उनका सामना चीन के चेन लोंग से होगा। श्रीकांत इस टूर्नामेंट में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बचे हैं।

* उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्‍ली में संस्‍कृत, पाली, प्राकृत, अरबी, फारसी सहित उडि़या, मलयालम, कन्‍नड़ और तेलुगू भाषाओं के प्रख्‍यात विद्वानों को राष्‍ट्रपति सम्‍मान पत्र प्रदान किये। उन्‍होंने युवा शोधकर्ताओं को महर्षि बद्रायन व्‍यास पुरस्‍कार भी प्रदान किये।


 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

चुनावी सरगर्मियां अखबारों की बड़ी खबर है। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खीहै - दिग्गजों में घमासान हुआ तेज। कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र पर शब्दबाणभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर हैं। चुनावी फसल शीर्षक से जनसत्ता का विश्लेषणहै - बड़े दलों के लिए उपजाऊ नहीं रही गंगा की उर्वर भूमि, 2014 का लोकसभा चुनाव इसमामले में रहा है अपवाद।

 

देशबंधु ने 22 से 36 वर्ष के युवाओं पर सर्वेक्षण केहवाले से लिखा है - बेरोजगार 80 प्रतिशत भारतीयों की राजनीति में दिलचस्पी, महिलाओंकी अपेक्षा पुरुष ज्यादा आकर्षित।

हिन्दुस्तान की बड़ीखबर है - पनडुब्बी नष्ट करने वाला हेलीकॉप्टर देगा अमरीका। भारत को दो अरब 60 करोड़डॉलर में मिलेंगे रोमियो हेलीकॉप्टर।

निजी क्षेत्र में पेंशन के मुद्देपर उच्चतम न्यायालय के हाल के निर्देश पर नवभारत टाइम्स लिखता है - न्यायालयने निजी क्षेत्र के कर्मचारियों की पेंशन में भारी बढ़ोतरी का रास्ता साफ कर दिया है।कुछ व्यावहारिक अड़चनें दूर हों तो इसका लाभ प्राइवेट सेक्टर के करोड़ों कर्मचारियोंको मिलेगा।

राष्ट्रीय सहारा की सुर्खीहै - दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकारी जमीन पर बने प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ाने पर लगाईरोक, सुनवाई आठ अप्रैल को।

हिन्दुस्तान ने दिल्लीऔर एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दामों में वृद्धि की खबर दी है।

दैनिक भास्कर ने स्काईमेटरिपोर्ट के हवाले से लिखा है - मध्य भारत में सामान्य से ज्यादा गर्मी, देश में सातप्रतिशत कम बारिश होने की आशंका। मौसम विभाग का अनुमान, देश के कुछ उपखंडों में औसततापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहने की आशंका है।

जापान में पहली मई से नया शाहीयुग शुरू होने पर दैनिक भास्कर लिखता है - जापान के नये राजा की ताजपोशी परदेश के सभी कर्मचारियों को दस दिन की छुट्टी, 45 प्रतिशत लोग नाराज, बोले करेंगे क्या?


05/04/2019

 

सियासी रण में पीएम मोदी ने अरुणाचल, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में 4 रैलियां

सियासी रण में पीएम मोदी ने अरुणाचल, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में 4 रैलियां की, जहां उन्होंने अपने कामकाज का हिसाब देकर जनता से वोट मांगे। पीएम ने कांग्रेस के घोषणापत्र को झूठ का पुलिंदा बताया, वहीं महागठबंधन पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने ममता सरकार को बंगाल के विकास में 'गतिरोधक' होने का आरोप लगाया।चुनाव प्रचार को धार देते राजनीतिक पार्टियो की रैलियों में हमलावर हुए नेता। कांग्रेस के घोषणापत्र में राजद्रोह की धारा को हटाने के वादे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने आज तीखा हमला बोला। अरूणाचल प्रदेश, कोलकाता और गोंदिया तक प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के कामकाज को लोगो के बीच रखा तो वहीं कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र को पाखंड से भरा, झूठ का पुलिंदा बताया। बुधवार को सियासी रण में उतरे प्रधानमंत्री ने एक के बाद एक तीन राज्यों में चार रैलियों को संबोधित किया। प्रघानमंत्री ने इन रैलियों ने अपने कामकाज का हिसाब देकर जनता से वोट मांगे तो साथ ही विरोधी दलों पर तमाम मसलों पर हमला बोला।

2018-19 में देश का निर्यात तीन खरब 31 अरब डॉलर :वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2018-19 में भारत का निर्यात तीन खरब 31 अरब डॉलर से भी अधिक रहने की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआई से एक भेंट में उन्‍होने कहा कि‍ हाल ही में समाप्‍त हुए मार्च माह में करीब तीन अरब 24 करोड़ डॉलर का निर्यात होने की संभावना है। निर्यात के अंतिम आंकड़ें 15 अप्रैल को जारी किए जायेंगे।

 

अमेरिका ने भारत को 24 एमएच 60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को दी मंजूरी

अमेरिका ने भारत को 24 एमएच 60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दे दी। ये हेलीकॉप्टर पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं।अमेरिका ने 2.4 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर भारत को 24 बहुउपयोगी एमएच 60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। भारत को पिछले एक दशक से अधिक समय से इन हंटर हेलीकॉप्टर की आवश्यकता थी। लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित ये हेलीकॉप्टर पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं। ये हेलीकॉप्टर समुद्र में तलाश एवं बचाव कार्यों में भी उपयोगी हैं।ट्रम्प प्रशासन ने मंगलवार को कांग्रेस में अधिसूचित किया कि उसने 24 एमएच-60 आर बहुउपयोगी हेलीकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। ये हेलीकॉप्टर भारतीय रक्षा बलों को सतह रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध मिशन को सफलता से अंजाम देने में सक्षम बनाएंगे। इन हेलीकॉप्टरों को दुनिया के सबसे अत्याधुनिक समुद्री हेलीकॉप्टर माना जाता है।

भाजपा ने कांग्रेस के घोषणापत्र में सुरक्षाबलों का मनोबल गिराने का आरोप
भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमन ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह अलगाववादियों और राष्ट्र विरोधी लोगों का समर्थन कर रही है। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस घोषणा पत्र की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सशस्त्र बलों का मनोबल गिराने में लगी है।कांग्रेस पार्टी की अर्पोच डस इन वॉक कॉन्‍फिडेंस ऊपर से मैं आरोप लगा रही हूं कि इससे आम फोर्सिस के मनोबल बिल्‍कुल खत्‍म हो जाएगा। किस एन्‍वायरमेंट में जम्‍मू एंड कश्‍मीर में हमारी आम फोर्सिस काम कर रही है। इस प्रॉमिस के अलावा आप आम फोर्सिस को वीकेन करने का काम भी कर रहे हैं।सुश्री सीतारमन ने कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र में शामिल इस बात की आलोचना की कि सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम आफस्पा पर फिर विचार किया जाएगा।

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्वोत्तर में की रैलियां

पूर्वोतर के लोगो के लिए वादों के साथ काग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुचे असम और नगालैंड की जनता के बीच....तो तृषमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बैनर्जी ने उत्तर बंगाल के कूच बिहार से अपने चुनावी अभियान की शुरुआत। चुनाव प्रचार के बीच नेताओं ने जोर शोर से अपने समर्थको के साथ भरे अपने नामांकन।जैसे जैसे चुनाव की तारीखें नजदीक आती जा रही हैं वैसे वैसे सियासी सरगर्मियां भी बढ़ती जा रही हैं। नेताओं का जनता के बीच जाने का सिलसिला भी लगातार जारी है। बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी असम और नगालैंड के दौरे पर रहे। असम के बोकाखोट में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सरकार आने पर उत्तर पूर्व के राज्यों की विशेष स्थिति को फिर से बहाल किया जाएगा साथ ही एक औद्योगिक नीति लाकर उत्तर पूर्व के राज्यों को विनिर्माण का हब भी बनाया जाएगा। राहुल गांधी ने ये भी कहा कि चाय बगान में काम करने वाले लोगों के लिए न्यूनतम वेतन भी सुनिश्चित की जाएगी। बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री औऱ टीएमसी की प्रमुख ममता बनर्जी ने अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कूच विहार से की। इस दौरान उन्होंने पीएम को सीधी बहस के लिए आमंत्रित किया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के विकास में स्पीड ब्रेकर का काम करती है।

 

 नासा की प्रतिक्रिया को भारतीय विशेषज्ञों ने बताया दुष्प्रचार

मिशन शक्ति पर नासा की प्रतिक्रिया के बाद भारतीय विशेषज्ञों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे दुष्प्रचार बताया। कहा, ये परीक्षण मलबे के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए किया गया, अमेरिका ने भारत के बयान पर गौर किया।मिशन शक्ति पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के बयान को भारतीय विशेषज्ञों ने दुष्प्रचार बताया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने कहा है कि मलबा 45 दिनों में साफ हो जाएगा। उन्होंने कहा, "ये परीक्षण मलबे के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए किया गया था। दुनिया को यह पता होना चाहिए कि दो चीनी परीक्षणों के बाद मलबा अभी भी वहां मौजूद है, जबकि भारतीय परीक्षण से हुआ मलबा गायब हो जाएगा।"इस बीच अमेरिका ने भी भारत के बयानों पर गौर किया है। अमेरिका ने कहा है कि भारत एक मजबूत रणनीतिक साझेदारी है, और हम अंतरिक्ष में साझा हितों को जारी रखेंगे।

 

देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ़ बड़ौदा में विलय

दो सरकारी बैंकों विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो गया है. यह विलय 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी है.विलय के बाद अब देशभर में बैंक ऑफ बड़ौदा की 9,500 शाखाएं, 13 हज़ार 400 एटीएम और 85 हज़ार से अधिक कर्मचारी होंगे. बैंक अब 12 करोड़ से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवाएं देगा. इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा अब देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है.रिजर्व बैंक ने शनिवार को एक बयान में कहा था कि विजया बैंक और देना बैंक के उपभोक्ताओं को 1 अप्रैल से बैंक ऑफ बड़ौदा का माना जाएगा. केंद्र सरकार ने अतिरिक्त खर्च की भरपाई के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा को 5,042 करोड़ रुपये देने का पिछले हफ्ते निर्णय लिया था.

 

समाचार संक्षेप में

 

* भाजपा ने दिल्‍ली में सरकारी स्‍कूलों की हालत में सुधार होने के बारे में मतदाताओं को कथित रूप से लाखों पत्र भेजने के लिए उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

* बिहार में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर समस्‍तीपुर के जि़लाधिकारी चन्‍द्रशेखर सिंह का स्‍थानांतरण कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया है कि वे चुनाव तैयारियों की ड्यूटी में लापरवाही कर रहे थे। देवेश सेहरा को श्री सिंह की जगह जिला अधिकारी बनाया गया है।

* गृह मंत्रालय ने तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बैनर्जी की पत्‍नी रूजि़रा नरूला को प्रवासी भारतीय नागरिकता और पैन कार्ड हासिल करने के लिए गलत कागजात सौंपने के आरोप में नोटिस दिया है। मंत्रालय ने रूजि़रा से आवेदन में तथ्‍यात्‍मक जानकारी छिपाने के लिए स्‍पष्‍टीकरण मांगा है।

* एशियाई विकास बैंक ने भारत की वृद्धि दर मे और तेजी आने की संभावना व्‍यक्‍त की है। आज जारी एक रिर्पोट में बैंक ने कहा कि उपभोग बढ़ने पर भारत की विकास दर मौजूदा वित्‍त वर्ष में सात दशमलव दो प्रतिशत रहने की संभावना है।

* बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आधा प्रतिशत की मंदी से एक सौ 80 अंक कम होकर 38 हजार आठ सौ 77 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 69 अंक कम होकर 11 हजार छह सौ 44 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले लगातार तीसरे दिन बढ़ा और 33 पैसे की मजबूती दर्ज करता हुआ 68 रुपये 42 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ।

* उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि भारत ने कार्बन मुक्‍त ऊर्जा का उत्‍पादन करने का संकल्‍प लिया है। आज नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय ग्रिडटेक सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश में 2022 तक एक सौ पचहतर गीगा वॉट बिजली का उत्‍पादन गैर-परंपरागत स्रोतों से करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

* पी वी सिंधु और किदांबी श्रीकांत मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। कुआलालंपुर में आज पहले दौर में सिंधु ने जापान के आया ओहोरी को हराया। सायना नेहवाल थाईलैंड की पी. चोचूवॉंग से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। श्रीकांत ने इंडोनेशिया के अहसान-मौलाना-मुस्‍तफा को पराजित किया।

* मुम्‍बई में आई.पी.एल. क्रिकेट में इस समय चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का मुकाबला मुम्‍बई इंडियंस से हो रहा है। चेन्‍नई ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का फैसला किया। ताज़ा समाचार मिलने तक मुम्बई ने 11 ओवर में 3 विकेट पर 65 रन बना लिये थे। इस प्रतियोगिता में मुम्‍बई पहली बार घरेलू मैदान पर खेल रही है।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि राजनीतिक फंडिंग के लिए चुनावी बॉन्ड जारी करने पर केंद्र सरकार के फैसले की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।
 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

लगभग सभी अखबारों ने राजनीतिक गहमागहमी और विभिन्‍न दलों के आरोप प्रत्‍यारोप मुखपृष्‍ठ पर विस्‍तार से दिये हैं। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के वायदों की चर्चा के साथ ही अखबारों ने इन पर अपने अपने आकलन भी दिये हैं।

 

राष्‍ट्रीय सहारा, जनसत्‍ता और कुछ अन्‍य अखबारों ने निर्वाचन आयोग द्वारा चौथे चरण की अधिसूचना जारी करने की खबर दी है।

हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- दिल्‍ली के मतदाता 13 अप्रैल तक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

जनसत्‍ता ने नियंत्रण रेखा पर लगातार संघर्षविराम के उल्‍लंघन के जवाब में भारतीय सैनिकों द्वारा पाकिस्‍तान की सात चौकियां तबाह करने को अहमियत दी है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने पाकिस्‍तान के कई सैनिक हताहत होने की खबर दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून और दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- पाकिस्‍तान के आठ सैनिक ढेर।

हिन्‍दुस्‍तान ने पाकिस्‍तान द्वारा आतंकवादियों को धन उपलब्‍ध कराने के मुद्दे पर भारत द्वारा वैश्विक स्‍तर पर की जा रही घेराबंदी से पाकिस्‍तान की चिंताएं बढ़ने की खबर दी है।

देशबंधु ने बॉक्‍स में विशेष आलेख में लिखा है- फर्जी खबरों पर नकेल कसेगा फेसबुक। सी ई ओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि उच्‍च गुणवत्‍ता की खबरों को प्राथमिकता देने के बड़े प्रयास, बन रही है पत्रकारों की भर्ती की योजना।

 

दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- व्‍हाट्सएप ने फेक न्‍यूज चैक करने के लिए जारी की चैक प्‍वांइट टिपलाइन। अंग्रेजी के साथ यह हिन्‍दी, तेलगू, बांगला और मलयालम भाषा के संदेशों की पुष्टि कर सकता है।

 

04/04/2019

 

 

इसरो ने श्रीहरिकोटा से EMISAT और 28 इंटरनैशनल सैटलाइट का किया सफल प्रक्षेपण।
इसरो ने श्रीहरिकोटा से EMISAT और 28 इंटरनैशनल सैटलाइट को ले जाने वाले PSLV-C45 का सफल प्रक्षेपण किया। EMISAT विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम माप के लिए है। इससे पहले PSLV-C44 ने सफलतापूर्वक माइक्रोसैट-आर और केलामसाट सैटेलाइट को सफलतापूर्वक उनकी कक्षाओं में स्थापित किया था। पिछले हफ्ते ऐंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) के सफल परीक्षण के बाद इसरो का यह दूसरा ऑपरेशन है। एमिसैट उपग्रह भारत की सुरक्षा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। यह डीआरडीओ के डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा।

 

भोपाल में आरएसएस कार्यालय से सुरक्षा हटाए जाने का मामला गरमा

भोपाल में आरएसएस कार्यालय से सुरक्षा हटाए जाने का मामला गरमा गया है। बीजेपी और संघ के साथ ही कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी इस फैसले को गलत बताया। विरोध बढने पर कमलनाथ सरकार ने आरएसएस के मुख्यालय से सुरक्षा हटाने का फैसला पलट दिया।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आरएसएस के मुख्यालय से सुरक्षा हटाने का मामला गरमा गया है। भोपाल के आरएसएस कार्यालय पर पिछले 15 साल से एस.ए.एफ के जवान सुरक्षा के लिए तैनात थे, लेकिन राज्य में कांग्रेस सरकार बनने के बाद इन सुरक्षाकर्मियों को हटा दिया गया। बीजेपी और आरएसएस के साथ-साथ कांग्रेस के कुछ नेताओं ने भी राज्य सरकार के इस कदम की आलोचना की है।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आरएसएस कार्यालय से सुरक्षा हटाने के मसले पर सियासत गरमा गयी है । आरएसएस कार्यालय समिधा भवन में पिछले 15 साल से तैनात SAF जवानों को देर रात हटा दिया गया और इनके तंबू भी उखाड़ दिए गए । कमलनाथ सरकार के इस फैसले का बीजेपी और आरएसएस ने कडा विरोध किया है।

 

भारत-चिली के बीच तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर

भारत और चिली के बीच खनन, संस्कृति और दिव्यांगों के सशक्तिकरण से जुड़े तीन सहमति पत्रों पर किए हस्ताक्षर। चिली ने वैध अमरीकी वीज़ा वाले भारतीयों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश का किया ऐलान। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत- चिली बिज़नेस फोरम में लिया हिस्सा। चिली विश्वविद्यालय के युवा वैज्ञानिकों के साथ किया संवाद।चिली की यात्रा पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चिली के अपने समकक्ष सेबेस्टियन पिनेरा के साथ आपसी हितों के मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों देशों ने खनन, संस्कृति अन्य क्षेत्र में तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। कोविंद तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में रविवार को यहां पहुंचे थे। इससे पहले उन्होंने बोलिविया और क्रोएशिया का दौरा किया था। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत औऱ चिली सभी तरह के आतंकवाद को हराने और नेस्तनाबूद करने की दिशा में वैश्विक कार्रवाई को मजबूत करने के लिए एक साथ काम करने को सहमत हुए हैं। भारत ने चिली के सशस्त्र बलों को प्रमुख रक्षा संस्थानों में प्रशिक्षण की पेशकश की। दोनों देश रक्षा क्षेत्र में अन्य सहयोग एवं अवसर खेाजने पर भी सहमत हुए हैं।

 

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी

कांग्रेस ने आज लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में पार्टी ने गरीबों के लिए न्यूनतम आय की गारंटी और रोजगार उपलब्ध कराने के वायदे किए हैं। नई दिल्ली में एक जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना के अन्‍तर्गत न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत पार्टी ने पांच करोड़ गरीब परिवारों को वार्षिक 72 हजार रुपये उपलब्ध कराने का वायदा किया है। छह हजार रुपये की मासिक किस्त के रूप में उनके बैंक खातों में जमा कराई जायेगी। मेनिफेस्‍टो में पांच बड़े आ‍इडिया है। सबसे पहला थीम न्‍याय का थीम और दूसरा काम रोजगार और किसान। हमने निर्णय लिया है अगर किसान कर्जा ना दे पाए तो वह क्रिमिनल ऑफेंस ना हो, वो सिविल ऑफेंस हो। शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य, नेशनल और इंटरनल सिक्‍योरिटी है। उस पर हमारा जबरदस्‍त फोकस होगा।
 

फ़ेसबुक ने हटाए कांग्रेस के 687 पेज

लोकसभा चुनाव में लोगों को प्रभावित करने के मकसद से फर्जी अकांउट और स्पैम संदेशों को रोकने के मकसद से फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 687 फेसबुक पेजों को हटा दिया है. फेसबुक के इस कदम के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि अब यह साबित हो गया है कि कांग्रेस सोशल मीडिया का दुरुप्रयोग करते हुए मोदी सरकार के खिलाफ जहर उगलने का काम कर रही थी. हालांकि कांग्रेस इससे इंकार कर रही है.लोकसभा चुनाव को देखते हुये जनता को सोशल मीडिया कंटेंट से प्रभावित होने से बचाने के लिए फेसबुक ने बड़ा कदम उठाया है. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने ऐसे 687 पेज को हटा दिया है, जिन पर लोगों की सोच को प्रभावित करने का शक था. फेसबुक के अनुसार इन सभी पेज या एकाउंट पर लोगों को प्रभावित करने जैसे कंटेंट पोस्ट किए जा रहे थे. फेसबुक ने फर्जी एकाउंट और स्पैम के खिलाफ खिलाफ कार्रवाई के तहत कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल से जुड़े कुल 687 पेज और एकाउंट हटा दिए हैं. फेसबुक ने कहा कि इन पेज और एकाउंट को 'फर्जी खबर' चलाने के लिए नहीं, बल्कि 'स्पैम' संदेशों के प्रसार और इनके माध्यम से आपस में तालमेल के साथ 'प्रमाणहीन व्यवहार' करने के कारण हटाया गया है. अब बीजेपी ने इस पूरे मामले पर कांग्रेस पार्टी को निशाने पर लिया है. बीजेपी ने कहा है कि अब ये साबित हो गया है कि कांग्रेस अपने आईटी सेल के जरिए मोदी सरकार के खिलाफ जहर उगलने का काम कर रही थी.

 

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐसे खतरनाक वादे

भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐसे खतरनाक वादे किए हैं जिससे देश विभाजित होगा। कांग्रेस के घोषणा-पत्र पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने राजद्रोह कानून को समाप्‍त करने के कांग्रेस के वादे की आलोचना करते हुए कहा कि इसका मतलब अलगाववादियों का बचाव करना है।इंडियन पीनल कोड से सेक्शन 124 कैपिटल ए सेडिशन हटा दिया जाएगा। देशद्रोह करना अब अपराध नहीं होगा। जो पार्टी इस तरह का घोषणा करती है। वो इस देश के एक भी वोट की हकदार नहीं है। मैनीफेस्टो में लिखा है कि सी.आर.पी.सी. को बदला जाएगा कि जमानत अब से नियम बन जाएगा। ये प्रावधान डाला गया है इस देश के माओवादियों की और जेहादियों की रक्षा करने के लिए। कुछ समय के पश्चात उनको जमानत मिल जाए।
 

करतारपुर गलियारे पर भारत का सख्त रुख

करतारपुर साहिब में भारतिय श्रद्दालुओ को आने की अनुमति देने के मसले पर अपनी पीठ ठोकने बाला पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नही आ रहा है... पिछली मीटिग में तय मुद्दो पर पाकिस्तान न ही अपना रुख स्पष्ट कर रहा है और साथ ही भारत विरोधी लोगों को करतारपुर कमेटी में शामिल करके बेवजह विवाद पैदा कर रहा है। फिलहाल भारत ने कह दिया है कि अगली मीटिग तभी होगी जब पाकिस्तान अपनी स्थिति स्पष्ट कर देगा।भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान से करतारपुर गलियारे पर पाकिस्तान द्वारा नियुक्त समिति में कई विवादास्पद नामों पर नाराजगी व्यक्त की है। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह करतारपुर साहिब गलियारे पर चर्चा के लिए अटारी में हुई पिछली बैठक में भारत द्वारा पेश किए गए अहम प्रस्तावों पर अपना रुख स्पष्ट करें। भारत ने स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान का जवाब मिलने के बाद किसी उचित समय पर गलियारे से जुड़े मामलों पर अगली बैठक तय की जायेगी। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने अपने यहां करतारपुर साहिब आने बाले श्रद्दालुओ के लिये एक 10 सदस्यीय कमेटी बनाई है जिसमें गोपाल सिंह चावला, तारा सिंह, मनिंदर सिंह बिशन सिंह और कुलजीत सिंह जैसे लोग शामिल है जो लंबे समय से भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल रहे है। जिस वजह से भारत ने इन नामों पर कडी आपत्ति दर्ज कराई है।


राजद्रोह पर भाजपा नेता अरूण जेटली की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया

राजद्रोह पर भाजपा नेता अरूण जेटली की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी चिदम्‍बरम ने कहा कि यह औपनिवेशिक काल का कानून है और अब प्रासंगिक नहीं रह गया है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा -राजद्रोह पर आदरणीय चिदम्बरम साहब ने बड़े स्पष्ट तौर से कहा कि ये एक अंग्रेज के समय का कानून है और उसके बाद देश में डिफेन्स ऑफ इंडिया कानून बनाया गया और उसके साथ-साथ अन-लॉ-फुल एक्टीविटीज प्रिवेंशन कानून भी बनाया गया। ये दोनों कानून उसको कड़ी से कड़ी सजा देने का प्रावधान इनमें है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 185 अंक बढ़कर 39 हजार 57 पर बंद हुआ। निफ्टी 44 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 713 हो गया।
 

* समीर वर्मा मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। आज पहले दौर में समीर को चीन के शि युकी ने पराजित किया। मिक्स्ड डबल्स में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी ने आयरलैंड के सैम मैगी और चोले मैगी को हराकर दूसरे दौर में जगह बना ली है।

* आई. पी. एल. क्रिकेट में रायल चेलेंजर्स बैंगलौर का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से हो रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ताजा समाचार मिलने तक बेंगलौर ने तीन विकेट पर 81 रन बना लिए थे।

* जम्‍मू कश्‍मीर में बालताल और चंदनवाड़ी मार्गों से अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थ-यात्रियों का पंजीकरण आज से शुरू हो गया है। पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक और यैस बैंक की 442 शाखाओं के जरिए हो रहा है। 46 दिनों की यह तीर्थ यात्रा एक जुलाई को शुरू होकर 15 अगस्‍त को समाप्‍त होगी।

* निर्वाचन आयोग ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव और रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष को आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू करने में ढिलाई बरतने और निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर पत्र लिखा है। पिछले महीने की 27 तारीख को आयोग ने दोनों से पूछा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद रेलवे टिकटों और एयर इंडिया के बोर्डिंग पासों से प्रधानमंत्री के चित्र क्‍यों नहीं हटाये गये।

* तमिलनाडु के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सत्‍यव्रत साहू ने कहा है कि राफाल विमान सौदे से संबंधित एक पुस्‍तक की प्रतियां जब्‍त करने की कार्रवाई को उनके कार्यालय से अधिकृत नहीं किया गया था। निर्वाचन विभाग के एक दस्‍ते ने इस सौदे की आलोचना करने वाली पुस्‍तक की 150 प्रतियां आज जब्‍त कर ली थी। एस. विजयन की लिखी पुस्‍तक का आज चेन्‍नई में हिन्‍दू समाचार समूह के प्रमुख एन. राम की उपस्थिति में विमोचन किया जाना था।

* दिल्‍ली निर्वाचन कार्यालय ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामले में आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलों के खिलाफ एक सौ से अधिक एफ आई आर दर्ज की हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सांख्यिकी निगरानी दल ने एक करोड़ 21 लाख रुपये नकद की राशि भी बरामद की है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

सैन्य उपग्रह एमीसैट का सफल प्रक्षेपण, पुंछ में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलीबारी,कांग्रेस का आप से गठबंधन से इनकार और फेसबुक द्वारा राजनीतिक दलों के अनेक पेज औरअकाउंट हटाए जाने की खबर आज के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं।

दैनिक भास्कर की पहली खबर है दुश्मन देशों की निगरानी के लिए 748 किलोमीटरकी ऊंचाई पर सैटेलाइट स्थापित। अमर उजाला ने इसे आकाश में देश की तीसरीआंख बताया है। पंजाब केसरी लिखता है-दुश्मन के लिए भारत की चाणक्य चाल। चीनऔर पाक के खतरे से निपटेगा एमीसैट।

जनसत्ता की सुर्खी है-पाकिस्तानी गोलाबारी में पुंछ में बीएसएफ का एकअधिकारी शहीद। दैनिक जागरण लिखता है-भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब, पाकिस्तानकी आठ चौकियां तबाह, सात सैनिक ढेर।

उधर राजस्थान पत्रिका की खबर है-पंजाब के खेमकरण में सीमा के पासमंडरा रहे पाक के चार एफ-16 ने घुसने की हिमाकत की तो सुखोई-मिराज ने खदेड़ा। नवभारत टाइम्स, अमर उजाला और जनसत्ता सहित अनेक अखबारों ने इसे प्रकाशितकिया है।

हिंदुस्तान के पहले पन्ने की खबर है-केजरीवाल बोले-कांग्रेस को गठबंधनमंजूर नहीं।

फर्जी अकाउंट पर फेसबुक की कार्रवाई की खबर लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने परप्रमुखता से है। नवभारत ने लिखा है-फेसबुक ने कहा कांग्रेस के 687 पेज हटाए।अमर उजाला के अनुसार- भाजपा से जुड़ी सामग्री शेयर करने वाले अकाउंट भी हटाए।

 

03/04/2019

 

 

भारत में एच आई वी से ग्रस्‍त लोगों के तपेदिक से मरने के मामले 84 प्रतिशत हुए कम
आज विश्व तपेदिक दिवस है। लोगों में टी.बी. रोग यानि तपेदिक से स्वास्थ्य संबंधी, सामाजिक और आर्थिक नुकसान तथा इसे रोकने के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष यह दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर भारत को टी बी रोग से मुक्त कराने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकारें भारत को 2025 तक टी बी रोग से मुक्त बनाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र के अनुसार, भारत में एचआईवी से ग्रस्‍त लोगों के तपेदिक से मरने के मामले वर्ष 2017 तक 84 प्रतिशत कम हो गए थे। संयुक्‍त राष्‍ट्र एड्स कार्यक्रम के मुताबिक, यह 20 से ज्‍यादा देशों में सबसे बेहतर प्रदर्शन है और वर्ष 2020 की समय-सीमा से तीन वर्ष पहले ही हासिल की गयी उपलब्धि है। इस कार्यक्रम के तहत एचआईवी ग्रस्‍त रोगियों के टीबी से मरने के मामलों में वर्ष 2020 तक 75 प्रतिशत तक की कमी लाने का लक्ष्‍य रखा गया था। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का अनुमान है कि दुनियाभर में ऐसे मामले वर्ष 2010 की तुलना में 42 प्रतिशत कम हो गए हैं।

 

सिंध प्रांत की दो हिन्दू लड़कियों के अपहरण के बाद उनका जबरन धर्म परिवर्तन

 विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त से दो हिन्दू लड़कियों के अपहरण के बारे में रिपोर्ट मांगी है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में होली की पूर्व संध्या पर दो लड़कियों का अपहरण कर लिया गया था। 13 वर्ष की रवीना और 15 वर्ष की रीना के अपहरण के बाद उनका जबरन धर्म परिवर्तन किया गया। यह घटना सिंध के घोटकी जिले के ढार्की कस्बे की है। इस घटना के बाद पाकिस्तान में हिन्दू समुदाय ने व्यापक धरने प्रदर्शन किए। हिन्दू समुदाय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का मांग कर रहा है।

 

आतंकी फंडिंग के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

केंद्र ने जम्मू- कश्मीर में आतंकी फंडिंग के खिलाफ की सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकियों को वित्तीय मदद पहुंचाने वालों की करोड़ों की संपत्ति हुई ज़ब्त। प्रवर्तन निदेशालय ने टेरर फंडिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद जहूर अहमद शाह की गुरूग्राम स्थित संपत्ति को किया जब्त। दस और अन्य लोगों के खिलाफ भी हुई ऐसी ही कार्रवाई।सरकार ने आतंकवादियों को मिल रहे धन पर रोक लगाने के उपायों के तहत उन्‍हें धन मुहैया कराने वालों की संपत्ति जब्‍त करना शुरू कर दिया है। एनआईए ने इस सिलसिले में 13 लोगों और उनकी संपत्तियों की पहचान की है। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत एक प्रोविजनल कैलेंडर जारी कर 1.22 करोड़ रुपये मूल्य की 13 संपत्तियां जब्त किया है। साल 2017 में अलगाववाद और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने वाले पर एक एफआईआर दर्ज किया गया है, जिसमें हाफिज सईद समेत हुरियत नेताओं सैयद सलाउद्दीन, आफताब अहमद शाह, मोहम्मद नईम खान, फारुख अहमद डार, मो. अकबर खानडे, मेहराजुद्दीन कालवाल, बशीर अहमद भट्ट, जहूर अहमद शाह वाताली, नवल किशोर कपूर के नाम शामिल है। पहली बार इनके खिलाफ मल्‍टी एजेंसी सर्जिकल स्‍ट्राइक शुरू की गई है।

 

बीजू जनता दल के पांच विधायकों की सदस्‍यता रद्द

ओडिसा विधानसभा के अध्‍यक्ष प्रदीप कुमार अमात ने बीजू जनता दल की शिकायत के बाद इस दल के पांच विधायकों की सदस्‍यता रद्द कर दी है। ये सदस्‍य हैं - पूर्ना चन्‍द्र नाईक, बसंती मलिक, देबराज मोहंती, सुकांता नाईक और त्रिनाथ गमांग। इससे पहले इन विधायकों ने पार्टी अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक को अपने इस्‍तीफे सौंपे। ये सभी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये हैं।

 

भाजपा की 'विजय संकल्प सभा'

भारतीय जनता पार्टी की 'विजय संकल्प सभा' देश भर में आज से होगी शुरू। वरिष्ठ पार्टी नेता अमित शाह, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह विभिन्न स्थानों से इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की करेंगे शुरूआत।भाजपा की आज से पूरे देश में "विजय संकल्प सभा" की शुरूआत होने जा रही है। इस सभा के जरिये भाजपा पूरे देश में लोकसभा चुनाव अभियान का शंखनाद करेगी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के सभी शीर्ष नेता देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में "विजय संकल्प सभा" को सम्बोधित करेंगे।अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आगरा में "विजय संकल्प सभा" को सम्बोधित करेंगे वहीँ गृह मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह आज लखनऊ में इस कार्यक्रम को को सम्बोधित करेंगे। इन विजय संकल्प सभाओं" के माध्यम से भाजपा अपने पांच वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का लेखा-जोखा देगी।

 

आईपीएल: चेन्नई ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंग्लोर को दी 7 विकट से मात, आज कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला सनराइज़र्स हैदराबाद के साथ।2019 आईपीएल सीजन के पहले मैच का आगाज धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार जीत के साथ किया। चेन्नई के मुकाबला इस मैच में सात विकेट से जीत दर्ज की। चेन्नई ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बेंगलोर को 17.1 ओवर में 70 रन पर ढेर कर दिया और फिर तीन विकेट खोकर 17.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

कांग्रेस ने जारी की 38 उम्मीदवारों की सूची
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और मणिपुर में लोकसभा की 38 और सीटों के लिए कल उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी सूची के मुताबिक पार्टी ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को भोपाल से उम्मीदवार बनाया है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को राज्य की नैनीताल-उधमसिंह नगर सीट से टिकट दिया गया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण एक बार फिर से नांदेड़ से चुनाव लड़ेंगे।पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली को कर्नाटक के चिकबल्लापुर लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। वहीं लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्य की गुलबर्गा सीट से पार्टी ने फिर अपना उम्मीदवार बनाया है। मीनाक्षी नटराजन को मध्य प्रदेश की मंदसौर सीट से पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि रतलाम संसदीय सीट से कांतिलाल भूरिया पार्टी के प्रत्याशी होंगे। पार्टी ने लोकसभा उम्मीदवारों की यह आठवीं सूची जारी की है। लोकसभा के चुनावों के लिये पार्टी अब तक 218 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है।

 

पाकिस्‍तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद

म्‍मू कश्‍मीर में पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया है। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि कल शाम शाहपुर सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी सेना ने बड़ी संख्‍या में मोर्टार दागे, जिसका भारतीय सैनिकों ने भी करारा जवाब दिया। दोनों पक्षों के बीच आज सुबह तक गोलीबारी जारी रही। गोलीबारी से अग्रिम चौकी पर तैनात एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया और बाद में पुंछ में सेना के अस्‍पताल में उनकी मृत्‍यु हो गयी। एक अन्‍य घटना में पाकिस्‍तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के पास राजौरी जिले के नौशेरा सेक्‍टर में भी आज दोपहर 12 बजे के आसपास बड़ी संख्‍या में मोर्टार दागे। सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया है।

समाचार संक्षेप में


उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत, वैश्विक आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है और इसकी पहचान अवसरों के केन्‍द्र तथा तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में की जाती है। उन्‍होंने कहा कि इस उपलब्धि का श्रेय देश के वैज्ञानिकों को दिया जाना चाहिए। श्री नायडू आज गोवा में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्‍ट्रीय समुद्री विज्ञान संस्‍थान के अनुसंधानकर्ताओं तथा स्‍टॉफ को संबोधित कर रहे थे।

मलेशिया के इपोह में सुल्तान अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत और दक्षिण कोरिया के बीच दूसरा राउंड रॉबिन मैच जारी है।

आईपीएल में आज कोलकाता में शाम चार बजे से सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से जबकि मुम्‍बई में रात आठ बजे से डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना मुंबई इं‍डियंस के साथ होगा।

थाईलैंड में, 2014 के सैन्‍य विद्रोह में निर्वाचित सरकार को अपदस्‍थ करने के बाद, पहली बार आम चुनाव हो रहे हैं। सैन्‍य विद्रोह का नेतृत्‍व करने वाले सेना प्रमुख और प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा को सत्‍ता पर अपनी पकड़ मजबूत होने का भरोसा है। यह चुनाव नई राजनीतिक व्‍यवस्‍था के तहत कराए जा रहे हैं। इसका उद्देश्‍य सेना का समर्थन न करने वाले बड़े राजनीतिक दलों का दमन करना है।



समाचार पत्रों की सुर्खियों से

* अखबारों ने चुनाव के मुद्देनज़र हो रही विभिन्‍न दलों के भीतर की गहमा-गहमी और राजनीतिक उठापटक को सुर्खियों में दिया है। राजनीति की बिसात पर प्रमुख उम्‍मीदवारों के टिकट कटने और नए चेहरों पर भी अखबारों की नज़र है।

* जनसत्‍ता ने विस्‍तार से आलेख का शीर्षक दिया है - लोकसभा उम्‍मीदवारी में पीछे है आधी आबादी, महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण दूर की कौड़ी।

* सैम पित्रोदा के बयान पर भाजपा का निशाना भी सभी अखबारों में है। भाजपा और कांग्रेस में पि‍त्रोदा पर ज़ुबानी जंग तेज़, लिखता है दैनिक ट्रिब्‍यून।

* भारत के पहले लोकपाल बने न्‍यायमूर्ति पिनाकी घोष को राष्‍ट्रपति द्वारा विधिवत शपथ का समाचार उनके चित्र सहित दिया गया है। हरि भूमि ने नियुक्‍त किए गए न्‍यायिक सदस्‍यों के नाम दिए हैं।

* अमर उजाला ने विजय माल्‍या की सम्‍पत्ति कुर्क करने के आदेश को अहमियत दी है। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - माल्‍या की मुश्किलें बढ़ीं।

* हिन्‍दुस्‍तान ने सख्‍ती शीर्षक से लिखा है - आतंकी आकाओं के मददगारों पर शिकंजा।

* जनसत्‍ता में छपी ये ख़बर एक बार फिर आधुनिक जिंदगी से जुड़े कई सवालों पर सोचने को मजबूर करती है कि जहां त्‍योहारों में एक-दूसरे से मिलने जैसे रिवाज हैं, वहीं दिल्‍ली में असंवेदनशीलता की झलक एक बार फिर मिली, जब घर के अंदर ही दम तोड़ चुके

* विश्‍व तपेदिक दिवस पर अखबारों ने तपेदिक से बचने और जागरूकता भरे आलेख दिए हैं।

 

25/03/2019

 

 जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष बने देश के पहले लोकपाल, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

सु्प्रीम कोर्ट के रिटायर जज पिनाकी चंद्र घोष को लोकपाल का चैयरमैन नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में जस्टिस घोष को शपथ दिलाई। मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री, वित्त मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह मौजूद थे। जस्टिस घोष मानवाधिकार मामलों के ख्यातिप्राप्त विशेषज्ञ रहे हैं।जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष देश के पहले लोकपाल बन गए हैं। मानवाधिकार मामलों के विशेषज्ञ की ख्याति पा चुके घोष को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया। इसके साथ साथ जस्टिस घोष को लोकपाल का अध्यक्ष भी बनाया गया है।जस्टिस पीसी घोष मई 2017 में सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए थे। इससे पहले वह कोलकाता और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। जस्टिस पीसी घोष ने ही शशिकला और अन्य को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया था। सुप्रीम कोर्ट से रिटायर होने के बाद जस्टिस घोष जून 2017 से मानवाधिकार आयोग के सदस्य हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चुनाव समिति ने इनकी नियुक्ति के सुझाव दिए थे। जिन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मंजूरी दी थी।

 

देश अपने तीन सपूतों भगत सिह, सुखदेव, राजगुरू को कर रहा है याद

देश अपने तीन सपूतों भगत सिह, सुखदेव, राजगुरू को उनके शहीदी दिवस पर कर रहा है याद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदी दिवस पर वीर सपूतों को किया नमन।भारतीय इतिहास में 23 मार्च की तारीख एक ऐसी तारीख है जिस पर हर भारतीय को गर्व है। इसी दिन भारत के तीन सपूत भगत सिंह, सुखदेव औ राजगुरु ने देश की खातिर अपने प्राणों का बलिदान दिया था।भारत माता की रक्षा और स्वतंत्रा के लिए अपनी शहादत दी थी। अंग्रेजों ने भले ही भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को शहीद कर दिया, लेकिन तीनों की कुर्बानी की दास्ताँ, उनके विचार और बुलंद क्रांतिकारी स्वभाव की छवि आज भी लोगों के दिलों में ताजा है। साल 1931 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च को ही फांसी दी गई थी। 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में भी जाना जाता है।शहीद दिवस पर राष्‍ट्र आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान दिवस पर उनके शौर्य, देश निष्ठा को विनम्रता पूर्वक नमन किया। ट्वीट कर उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमारी स्वतंत्रता महान बलिदानों की विरासत है, इसका आदर करें।

 

आतंकी फंडिंग पर 'सर्जिकल स्ट्राइक'

जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों और आतंकी संगठनों के खिलाफ सुरक्षा एजेंसियां लगातार सख्ती से कार्रवाई कर रही हैं. इसके साथ ही जांच एजेंसियों ने अब आतंकी फंडिंग पर भी 'सर्जिकल स्ट्राइक' शुरू कर दी है. ख़ासतौर से इसमें शामिल लोगों की संपत्तियों को भी बड़े पैमाने पर जब्त किया जा रहा है.प्रवर्तन निदेशालय पहले ही इस मामले में बड़ी कार्रवाई शुरू कर चुका है. एजेंसी को आतंकी फंडिंग के जरिए जमा किए गए 7 करोड़ रुपये की संपत्ति का पता चला है, जिसमें से कई संपतियों को जब्त भी किया जा चुका है. इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए भी टेरर फंडिंग के मामले में तेज़ी से कार्रवाई कर रही है. एजेंसी ने इसमें शामिल 13 लोगों की पहचान कर ली है और उन पर कार्रवाई भी हो रही है.जांच में ये भी पता चला है कि ये लोग लश्कर-ए-तैयबा और हिज़्बुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठनों सहित हुर्रियत नेताओं, अलगाववादियों और राज्य में पत्थरबाजी के लिए पैसे मुहैया कराते रहे हैं. जांच से ये भी पता चला है कि घाटी में आतंकी फंडिंग का इस्तेमाल न सिर्फ युवाओं को गुमराह करने में इस्तेमाल किया जा रहा था बल्कि सुरक्षाकर्मियों पर हमले में भी इसी पैसे का उपयोग हो रहा था.

 

 IPL सीज़न 12 शुरू,

शुरू हो रहे आईपीएल 2019 के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होगी।इस बार आईपीएल के उद्घाटन की कोई योजना नहीं है। पुलवामा हमले में शहीद सैनिकों की याद में इस बार उद्धघाटन न करने का निर्णय लिया गया है और उद्घाटन समारोह के बजट का पैसा शहीदों के परिजनों को दिया जाएगा।बैंगलोर टीम में विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिवि-लियर्स फिट हैं। इसके अलावा इस बार युवा बल्लेबाज शिमरोन हेट-मेयर भी जबरदस्त फॉर्म है। जबकि चेन्नई के पास संतुलित बल्लेबाजी के साथ दीपक चाहर जैसे गेंदबाज हैं। इसके अलावा करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी हैं ।

 

 

समाचार संक्षेप में


* दिल्ली की एक अदालत ने विदेशी मुद्रा नियमन अधिनियम-फेरा के उल्लंघन से जुड़े एक मामले में भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की बेंगलुरु स्थित संपत्तियों की कुर्की का आदेश दिया है।

* अमरीका में विशेष वकील रॉबर्ट म्‍यूलर ने रूस और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के 2016 के चुनाव अभियान में कथित मिलीभगत पर अपनी बहुप्रतीक्षित जांच रिपोर्ट सौंप दी है। इससे श्री ट्रम्प के राष्ट्रपति पद पर लगभग दो वर्षों तक छाया विवाद थम गया है।

* 28 वां सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट मलेशिया के इपोह में आज से शुरू हो गया। पहला मैच भारत और जापान के बीच खेला जा रहा है। कुछ समय पूर्व समाप्‍त पहले क्वार्टर में, भारत एक गोल से आगे था।

* इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला मैच आज चेन्‍नई में खेला जाएगा। आईपीएल की इस 12वीं कड़ी की शुरूआत एम ए चिदम्‍बरम स्‍टेडियम में आज शाम मौजूदा चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच मुकाबले के साथ होगी।

* राष्‍ट्र आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 1931 में आज ही के दिन ब्रिटिश शासकों ने क्रांतिकारी गतिविधियों के आरोप में लाहौर में इन्‍हें फांसी दे दी थी।

* पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ ने आज शहीदी दिवस के अवसर पर महान शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक टवीट में कहा कि इन महान सपूतों का बलिदान हमेशा देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।

*  डॉक्‍टर राम मनोहर लोहिया की जयंती के अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा कि डॉक्‍टर लोहिया ने न्‍यायपूर्ण और समतावादी समाज के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनका स्‍मरण करते हुए उन्‍हें प्रखर चिंतक, असाधारण बुद्धिजीवी, क्रांतिकारी और कट्टर देशभक्‍त बताया।
 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्‍नपार्टियों की गतिविधियों को अखबारों ने अलग- अलग शीर्षक से दिया है। नवभारत टाइम्‍सने शीर्षक दिया है- इंडियन पॉलिटिकल लीग शुरू। चुनावी पिच पर उतरने को टीमें तैयार।

 

राष्‍ट्रीय सहाराका कहना है- बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल 20 और कांग्रेस नौ सीटों पर लड़ेगी।हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है-भाजपा गठबंधन ने पत्‍ते खोले, पार्टी ने 185 प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी की।

 

दैनिकभास्‍कर का कहना है- भाजपा में पहली बार आडवाणी बे-टिकट। 75 पार के नेताओंको टिकट नहीं। हिन्‍दुस्तान की खबर है- निर्वाचन आयोग दृष्टि-बाधित वोटरोंके लिए ब्रेललिपि वाले फोटोयुक्‍त मतदाता पहचान पत्र देने का फैसला किया।

दैनिक जागरण की पहलीखबर है- सैम पित्रोदा ने पाकिस्‍तान का पक्ष लेकर कराई कांग्रेस की किरकिरी। पत्र नेआगे लिखा है- विपक्ष को प्रधानमंत्री का संदेश, जनता माफ नहीं करेगी।

 

नवभारतटाइम्‍स का सवाल है- कांग्रेस को सैमपित्रोदा ने क्‍या हिट विकेट कर दिया? राजस्‍थान पत्रिका ने कांग्रेसप्रवक्‍ता के इस बयान को दिया है कि पित्रोदा का बयान निजी विचार है।

पुलवामा हमले के षड्यंत्रकारीका करीबी जैश आतंकी गिरफ्तार जनसत्‍ता की पहली खबर है। पत्र ने इसकेसाथ ही यह खबर भी दी है कि आतंकवाद निरोधी कानून के तहत जे के एल एफ पर लगाई गई पाबंदी।

अमरीका ने पाकिस्‍तान को चेताया- कहा भारत पर आतंकी हमले हुए तो खैर नहीं- दैनिक जागरण की खबर है। पत्रने आगे लिखा है- अमरीका ने मसूद अजहर का साथ देने पर चीन को भी चेतावनी दी।

 

24/03/2019

 

 Special Olympics World Games 2019: भारत ने 85 स्वर्ण समेत, रिकॉर्ड 368 मेडल जीते

अबु धाबी में हो रहे स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2019 में भारत ने 368 मेडल जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस श्रृंखला में भारत के धुरंधरों ने भारत ने 85 स्वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्य, समेत 368 मेडल अपने नाम किए हैं।अबु धाबी में विशेष ओलिंपिक्स खेलों में भारत ने साढ़े तीन सौ से अधिक पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। हौसला, हिम्मत और जोश के रंग में डूबे तीन भारत के स्पेशल एथलीट्स ने स्पेशल ओलिम्पिक खेल में अबतक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है। इस संदेश के साथ कि उनके लिए हर मुकाम संभव है।

 

कश्मीर के अलगाववादी संगठन जेकेएलएफ पर लगा प्रतिबंध
आतंकवाद और अलगावाद पर केंद्र सरकार की जीरो टोलेरेंस नीति जारी है. सरकार ने शुक्रवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए कश्मीरी अलगाववादी संगठन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) को प्रतिबंधित कर दिया है. कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक में ये फैसला किया गया.सरकार ने आतंकवाद निरोधी कानून के तहत ये कार्रवाई की है. इससे पहले जमात-ए-इस्लामी पर भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है. जेकेएलएफ भले ही आज यह दिखावा करता है कि वह आतंकवादी गतिविधियों में शामिल नहीं है, लेकिन 80 के दशक के अंत में जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की शुरुआत और कश्मीरी पंडितों को घाटी से बाहर निकालने में जेकेएलएफ की अहम भूमिका रही है. शुक्रवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए गृह सचिव राजीव गाबा ने कहा की इस संगठन को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया गया है.
 

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर हुए बीजेपी में शामिल

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर बीजेपी में शामिल हो गए। पार्टी की प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हो रहा हूं। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में ने गौतम गंभीर भाजपा ज्वाइन की।केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और वरिष्ठ भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में पूर्व क्रिकेटर गौतम आज दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में पार्टी में शामिल हुए। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, पिछले कई दशकों से भाजपा का काफी विस्तार हुआ है। पार्टी किसी खास क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने वाले लोगों को भी राजनीति में सामाजिक सरोकार के लिए लाना चाहती है। इसी कड़ी में पूर्व क्रिकेटर गौतम आज पार्टी में शामिल हुए हैं। पार्टी में शामिल होते समय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा है कि पीएम मोदी से प्रभावित होकर आज मैंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। साथ ही कहा कि उनके मार्गदर्शन में देशहित के लिए काम करना चाहता हूं।

 

भाजपा के केन्‍द्रीय नेताओं को 18 अरब रूपये से अधिक देने का आरोप

इससे पहले, कांग्रेस ने भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री येडियुरप्‍पा पर अपने मुख्‍यमंत्री कार्यकाल में भाजपा के केन्‍द्रीय नेताओं को 18 अरब रूपये से अधिक देने का आरोप लगाया। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने एक पत्रिका में प्रकाशित खबरों के हवाले से कहा कि येडियुरप्‍पा ने केन्‍द्रीय समिति, न्‍यायाधीशों और अधिवक्‍ताओं को पैसे दिये हैं।क्‍या यह सच है के झूठ? 18 सौ करोड़ रूपये की यह रिश्‍वत कर्नाटक की येडियुरप्‍पा जी‍ की सरकार से भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व को आई है। अगर यह सही है और अगर डायरी में कोई सच्‍चाई नहीं तो मोदी जी से लेकर उनके सारे भाजपा नेतृत्‍व में इसकी जांच क्‍यों नहीं करवाई।
 

भाजपा ने जारी की विधानसभा चुनावों के प्रत्याशियों की सूची

भाजपा ने तीन राज्यों अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों, अरुणाचल प्रदेश के लिए 6 उम्मीदवारों समेत ओडिशा के 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।भारतीय जनता पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची जारी की। सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी पहली सूची जारी की जिसमें 12 उम्मीदवारों के नाम है। वहीं अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी दूसरी सूची में बीजेपी ने 6 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए है। भाजपा ने गुरुवार को ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पूर्व मंत्री समीर डे को कटक-बाराबती विधानसभा क्षेत्र से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया वहीं पूर्व मंत्री जयनारायण मिश्रा संबलपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

 

आतंकवादी सज्‍जाद खान को 29 मार्च तक एन आई ए की हिरासत में भेज
दिल्‍ली की एक अदालत ने पुलवामा हमले की षडयंत्रकारी मुदस्सिर के निकट सहयोगी जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकवादी सज्‍जाद खान को 29 मार्च तक एन आई ए की हिरासत में भेज दिया है। पुलवामा के सज्‍जाद खान को लालकिला के निकट लाजपतराय मार्केट से कल रात गिरफ्तार किया गया था। मुदस्सिर ने सज्‍जाद को दिल्‍ली में आतंकी सा