केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन, देश भर में शोक की लहर

केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अनंत कुमार का कल रात बैंगलोर में निधन हो गया, उन्होंने कल रात अस्पताल में ली अंतिम सांस। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं ने अनंत कुमार के निधन पर जताया शोक।केंद्रीय संसदीय और रसायन एंव उर्वरक मंत्री अनंत कुमार का कल रात बैंग्लुरु में निधन हो गया... 59 वर्षीय अनंत कुमार ने कल रात करीब डेढ़ बजे अंतिम सांस ली। अनंत कुमार का जन्म 22 जुलाई 1959 को बैंगलोर में हुआ था। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। अनंत कुमार दक्षिण भारत में भाजपा के बड़े नेता थे। उन्होंने अखिल भारतीय परिषद से राजनीति के सफर की शुरूआत की। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी जी के शासन में भी कई अहम पदों पर काम किया। 1996 से वह लोकसभा से सांसद चुने गए थे। मार्च 1998 से अक्टूबर 1999 तक उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय की कमान संभाली। जनवरी 1999 से अक्टूबर 1999 में उन्हें पर्यटन मंत्रालय का अतिरिक्त पदभार सौंपा गया। वह 1999 में लोकसभा से तीसरी बार सांसद चुने गए। 27 मई 2014 को उन्होंने केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री की कमान संभाली।

 

पीएम मोदी ने वाराणसी को दी करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात

प्रधानमंत्री का सोमवार का एक दिन का वाराणसी दौरा काशी नगरी के विकास में एक अहम पड़ाव रहा क्योंकि पीएम मोदी ने वाराणसी को 2500 करोड़ से ज्यादा की लागत के 1 दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं की सौगात दी. ये ढांचागत परियोजनाएं परिवहन को तो सुगम बनाएँगी, साथ ही काशी निवासियों की मुश्किलें भी आसान करेंगी.सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे तो उनका मंत्र था विकास. पीएम मोदी ने वाराणसी में करीब तीन घंटे रुके और इस दौरान उन्होनें काशी को 2500 करोड़ से ज्यादा की लागत के 1 दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं की सौगात दी.गंगा को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि गंगा को अविरल और निर्मल बनाने को लेकर सरकार लगातार काम कर रही है और अब इसका असर भी दिखने लगा है. ट्रैफिक जाम की समस्या से हमेशा जुझने वाले काशी को पीएम ने रिंग रोड़ के पहले चरण का तोहफा दिया. इससे गाजीपुर, आजमगढ़ और जौनपुर से आने-जाने वाले वाहनों को शहर के अंदर नहीं घुसना होगा. इससे जाम की समस्या से निजात मिलेगी और प्रदूषण भी घटेगा.

 

पीएम मोदी ने बेंगलुरु पहुंचकर अनंत कुमार को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिवंगत केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. वह पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे. उन्होंने 59 साल की उम्र में बेंगलुरु में अंतिम सांस ली. मंगलवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अनंत कुमार का सोमवार तड़के दो बजे बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह कुछ महीने से फेफड़ों के कैंसर से जूझ रहे थे और अमेरिका तथा ब्रिटेन में इलाज कराने के बाद हाल ही में बैंगलुरु वापस लौटे थे. उनके निधन के वक्त उनकी पत्नी तेजस्विनी और दोनों बेटियां भी वहां मौजूद थीं.मंगलवार को पहले उनके शव को बीजेपी के प्रदेश कार्यालय और उसके बाद उनके निर्वाचन क्षेत्र में पड़ने वाले नेशनल कॉलेज ग्राउंड में अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा. दोपहर बाद चमराजपेट शवदाह गृह में अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 70 प्रतिशत मतदान

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 18 सीटों पर वोट डाले गए. इस चरण में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है.चुनाव आयोग ने निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्‍चित करने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए थे और करीब एक लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था. भारतीय वायुसेना और बीएसएफ के हेलिकॉप्‍टरों को भी काम पर लगाया गया. राज्य में पहली बार ड्रोन से चुनाव की निगरानी की गई.पहले चरण में 190 उम्‍मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. इस चरण में मुख्‍यमंत्री रमन सिंह और पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्‍ला चुनाव मैदान में हैं.

 

केंद्र सरकार ने राफेल डील से जुड़े दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को सौंपे
केंद्र सरकार ने यह भी कहा कि ऑफसेट पार्टनर चुनने में सरकार का कोई रोल नहीं है. नियमों के मुताबिक विदेशी निर्माता किसी भी भारतीय कंपनी को बतौर ऑफसेट पार्टनर चुनने के लिए स्वतंत्र है. केंद्र सरकार की ओर से याचिकाकर्ताओं को सौंपे गए दस्तावेजों में कहा गया है कि राफेल की खरीद में सभी प्रकियाओं का पालन किया गया. सरकार ने बताया कि इस प्रक्रिया के लिए फ्रांस सरकार से करीब एक साल तक बात चली.सरकार ने दस्तावेजों में यह भी कहा कि कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी से अनुमति लेने के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. सुप्रीम कोर्ट के 31 अक्टूबर के आदेश के मुताबिक केंद्र सरकार ने यह दस्तावेज उपलब्ध कराया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि राफेल विमान खरीद की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी जाए. सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई अब 14 नवंबर को करेगा.

 

पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किया देश का पहला अंतर्देशीय जलमार्ग टर्मिनल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंतर्देशीय मल्टी मॉडल जलमार्ग टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित किया. इस जलमार्ग के लोकार्पण से न केवल क्षेत्रीय विकास और नए रोजगार सृजन को गति मिलेगी, बल्कि देश की समूची अर्थव्यवस्था को भी सकारात्मक लाभ मिलेगा.खास दिन के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गंगा मां को नमन. ये पल देश के लिए ऐतिहासिक हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हल्दिया से आए व्यावसायिक पोत आरएन टैगोर की अगवानी की. प्रधानमंत्री ने रिमोट कंट्रोल से क्रेन को स्टार्ट किया. वाराणसी से सटे रामनगर में तैयार ये मल्टी मॉडल टर्मिनल न केवल वाराणसी के लिए एक खास सौगात है बल्कि आज़ादी के बाद पहली बार व्यावसायिक जल परिवहन की शुरुआत भी हो गई. पहली खेप के तौर पर पेप्सिको के कंटेनर लेकर जलयान रामनगर में बंदरगाह के लिए 30 अक्टूबर को चला था. ये मल्टी मॉडल टर्मिनल सागरमाला परियोजना का पूरक है. अंतर्देशीय जलमार्ग को विकसित करने का मकसद बंदरगाह आधारित प्रत्यक्ष और अप्रत्क्ष विकास को बढ़ावा देना है. साथ ही बंदरगाहों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करना भी है ताकि परिवहन, माल ढुलाई जल्द से जल्द हो सके वो भी बेहद कम खर्च पर.

 

13/11/2018

 

 प्रथम विश्व युद्ध के समापन के शताब्दी समारोह में उपराष्ट्रपति ने लिया भाग

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तीन दिन के फ्रांस के दौरे पर हैं. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वहां प्रथम विश्व युद्ध के समापन के शताब्दी समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया.इस शताब्दी समारोह में 70 से अधिक देशों के प्रमुख, सरकारों के मुखिया और उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया. पेरिस में मुख्य समारोह आर्क दे ट्रायम्फ स्मारक पर आयोजित गया, जिसकी अध्यक्षता फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने की.कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद रहे.कार्यक्रम के इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाक़ात की.

 

उपराष्ट्रपति ने विलर्स गुस्लां में इंडियन वॉर मेमोरियल का किया उद्घाटन

फ्रांस के दौरे पर गए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू प्रथम विश्व युद्ध के समापन के शताब्दी समारोह में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व। उपराष्ट्रपति ने फ्रांस के विलर्स गुस्लां टाउन में इंडियन आर्म्ड फोर्स मेमोरियल का अनावरण किया।उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तीन दिन के फ्रांस के दौरे पर हैं। उपराष्ट्रपति वहां प्रथम विश्व युद्ध के समापन के शताब्दी समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस शताब्दी समारोह में 50 से अधिक देशों के प्रमुख, सरकारों के मुखिया और उनके प्रतिनिधि भाग लेंगे। पेरिस में मुख्य समारोह आर्क दे ट्रायम्फ स्मारक पर आयोजित किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों करेंगे। उपराष्ट्रपति ने कल विलर्स गुस्लां में इंडियन वार मेमोरियल का उद्घाटन किया। भारत प्रथम विश्वयुद्ध में सबसे अधिक सैनिक भेजने वाले देशों में एक था। इंडियन वार मेमोरियल का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने स्थानीय लोगों और भारतीय समुदाय को संबोधित किया। उपराष्ट्रपति ने वहां पर एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस मौके पर विलर्स गुस्लां के मेयर और फ्रांस में भारत के राजदूत विनय क्वात्रा भी मौजूद थे।

 

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की नई दिल्ली में बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आज में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही है. बैठक में राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा हो सकती है.भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की आज नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में बैठक हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता बैठक में शामिल हो रहे हैं. आज होने वाली इस बैठक में राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे पर चर्चा हो सकती है.

 

पीएम मोदी वाराणसी को 3 हजार करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात

इसमें 1,572 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं के अलावा गंगा पर नवनिर्मित अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना शामिल है. प्रधानमंत्री अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा गंगा नदी पर निर्मित जलमार्ग टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह जलमार्ग विकास परियोजना के तहत विश्व बैंक की मदद से एनडब्लू-1 पर बनाए जा रहे चार मल्टीमॉडल टर्मिनलों में पहला टर्मिनल है. अन्य तीन टर्मिनल साहिबगंज, हल्दिया तथा गाजीपुर में निर्माणाधीन हैं. परियोजना के पूरा होने पर गंगा पर 1500-2000 डीडब्लूटी भारवहन क्षमता वाले जलपोतों का वाणिज्यिक संचालन संभव हो सकेगा.इसके अलावा प्रधानमंत्री जिन सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें 16.55 किलोमीटर लंबी वाराणसी रिंग रोड के दूसरे चरण के अलावा 17.25 किलोमीटर लंबी बाबतपुर-वाराणसी रोड की फोर लेन शामिल है. बाबतपुर-वाराणसी रोड के चार लेन होने से वाराणसी एयरपोर्ट और वाराणसी शहर के बीच यातायात सुगम होगा ही, साथ ही साथ जौनपुर, सुल्तानपुर तथा लखनऊ जाने में भी आसानी होगी. दो आरओबी और एक फ्लाईओवर के साथ तैयार वाराणसी में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा अयोध्या-वाराणसी हाइवे के लिए बाईपास का काम करेगा. यानि इन वाहनों को वाराणसी शहर के बीच से होकर गुजरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सारनाथ आने-जाने वाले बौद्ध पर्यटकों के लिए भी यह रिंगरोड काफी राहतकारी साबित होने वाला है. इससे क्षेत्र में लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास के साथ रोजगार के अवसर बढ़ने की संभावना है.

 

श्रीलंका में संसद भंग, पांच जनवरी को होंगे आम चुनाव

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देश में प्रधानमंत्री रानिल रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त करने के बाद उपजे राजनीतिक और संवैधानिक संकट के बीच कल देश की संसद को भंग करते हुए देश में समय से पहले पांच जनवरी को आम चुनाव कराए जाने का रास्ता साफ कर दिया। गजट नोटिस के अनुसार 19 नवंबर से 26 नवंबर के बीच इस चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे जाएंगे। चुनाव पांच जनवरी को आयोजित होंगे और नए संसद की बैठक 17 जनवरी को बुलाई जाएगी। संसद को भंग करने का कदम राष्ट्रपति के करीबी सहयोगी द्वारा यह बताने के कुछ घंटे बाद उठाया गया है कि श्रीलंका में मौजूदा राजनीतिक एवं संवैधानिक संकट को समाप्त करने के लिए समय से पहले चुनाव या राष्ट्रीय जनमत संग्रह नहीं कराने का सिरिसेना ने फैसला किया है। संसद का सत्र बुधवार को आयोजित होना था जिसमें संसद अध्यक्ष कारू जयसूर्या और अपदस्थ प्रधानमंत्री रॉनिल विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाले समूह ने पहले दिन ही बहुमत के फैसले के लिए मतदान कराने की मांग की थी। इससे पहले सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा था कि नई सरकार को 225 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए 113 सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता है जिसके लिए कम से कम आठ मत और चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी उनके पास 104 या 105 सासंद हैं लेकिन विश्वास व्यक्त किया कि सदन में वे अपना बहुमत साबित कर देंगे।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का सोमवार को मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत 18 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को मत‍दान होगा, जबकि 72 सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी. राज्य में मतगणना 11 दिसंबर को होगी.निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए करीब डेढ़ लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, जबकि चुनाव को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए करीब 14 हज़ार चुनावकर्मियों को तैनात किया गया है. सुरक्षा की निगरानी के लिए 10 हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं. छत्तीसगढ़ में पहली बार ड्रोन से चुनाव की निगरानी की जा रही है.

 

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में विस्‍फोटों में मरने वालों की संख्‍या 53 हुई

सोमालिया में राजधानी मोगादिशु में सिलसिलेवार हुए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है। सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं। अस्पताल और पुलिस सूत्रों के अनुसार मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि बहुत से लोग गंभीर रूप से घायल हैं। शुक्रवार को हथियारबंद आतंकवादियों ने राजधानी में एक होटल के बाहर चार कार बम धमाके किए और इमारत में घुस गए। होटल के बाहर तीन विस्फोटों के बाद चौथा धमाका उस समय हुआ जब चिकित्साकर्मी घायलों को बचाने की कोशिश कर रहे थे। देश के उग्रवादी विद्रोही गुट अल-शबाब ने हमलों की जिम्मेदारी ली है। सिंगापुर में आसियान सम्‍मेलन की मेज़बानी की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इसमें आसियान के सदस्‍य देश आर्थिक, सुरक्षा और सांस्‍कृतिक सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। हमारी संवाददाता ने बताया कि सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीएन लूंग करेंगे।दस आसियान देशों के नेता सिंगापुर में 33वीं आसियान शिखर वार्ता के लिए उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही आसियान के खास सहयोगी देशों जैसे अमरीका ऑस्‍ट्रेलिया, जापान, भारत, दक्षिणी कोरिया के शीर्ष नेता भी आसियान के साथ होने वाली कुछ मुख्‍य वार्ताओं के लिए सिंगापुर पहुंचेगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का ईस्‍ट एशिया समिट और आरसीईपी यानी रिजनल काम्‍प्रीहेन्सिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप में भाग लेने का कार्यक्रम है। साथ ही वह फिनटैक फेस्‍टीवल में मुख्‍य भाषण भी देंगे। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु भी सिंगापुर में हैं और आरसीईपी से संबंधित चर्चाओं में भाग ले रहे हैं। सिंगापुर से तृप्ति श्रीवास्‍तव।

 

भारत की जीत के साथ महिला आईसीसी टी-20 महिला विश्व कप का आगाज़

आईसीसी टी-20 महिला विश्व कप के गुयाना में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये एक मैंच में भारत ने न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया। पहले खेलते हुए भारत ने न्यूजीलैंड के समक्ष जीत के लिए 195 रन का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 160 रन ही बना सकी।वेस्ट इंडीज़ के गुयाना में शुक्रवार से शुरू हुए आईसीसी महिला वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 34 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आईं हरमनप्रीत ने 51 गेंदों में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 103 रन बनाए। जेमीमा रोड्रिग्ज़ ने 59 रन बनाए। जेमीमा और हरमनप्रीत ने चौथे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी की। हरमनप्रीत की कप्तानी पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए। हरमनप्रीत का यह शतक किसी भी महिला टी-20 मैच में भारत की ओर से पहला शतक है।

 

बिहार सहित देश में चार दिन का सूर्य षष्टि यानी छठ पूजा आयोजन शुरू
यह पर्व बिहार, झारखंड, उत्‍तरप्रदेश, ओडिसा और दिल्‍ली के अलावा देश के कई अन्‍य हिस्‍सों में भी मनाया जाता है। पटना से हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-
छठ महापर्व के पहले ही दिन व्रती नदियों और सरोवरों में स्‍नान करते है। जिसके बाद वे आम की लकड़ी से मिट्टी के चूल्‍हे पर कद्दू की सब्‍जी, अरवा चावल का भात और चने की दाल बनाते है। इसे वे प्रसाद के रूप में ग्रहण करते है। 12 घंटे के निर्जला व्रत के बाद कल खरना के दिन शाम को प्रसाद ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हो जाएगा। 13 नवम्‍बर को अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य अर्पित किया जाएगा। अगले दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य अर्पित करने के साथ ही छठ पर्व का अनुष्‍ठान सम्‍पन्‍न हो जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

 

समाचार संक्षेप में

* केन्‍द्र सरकार ने मुंबई के उप-नगरीय इलाकों में रेलवे की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगभग 65 हजार करोड़ रूपए का निवेश किया है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने नवी मुंबई के खारकोपड़ स्‍टेशन पर नेरूल-सीवुड्स और बेलापुर-उरन गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।
 

* आईसीसी महिला विश्व कप ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत आज अपने दूसरे ग्रुप मैच में पाकिस्तान के साथ खेलेगा। मैच भारतीय समय अनुसार रात साढ़े आठ बजे गयाना में शुरू होगा।

* भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच तीसरा और अंतिम ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट मैच आज शाम चेन्नई में होगा। मैच सात बजे शुरू होगा।

* अरूणाचल प्रदेश के बोमडिला शहर में सेना और पुलिस के जवानों के बीच झड़प को देखते हुए गृहराज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने आज कहा कि सेना और पुलिस दोनों को एक-दूसरे का सम्‍मान करना चाहिए, क्‍योंकि दोनों ही देश की सेवा से जुड़े हैं।

* उत्‍तराखंड में आज तीसरे पहर पिथौरागढ़ में भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए। किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर पांच थी। चम्‍पावत जिले के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

* हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला, जन-जातीय इलाके लाहौल-स्‍पीति और किन्‍नौर सहित राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में आसमान में बादल छाये रहेंगे। सुबह और शाम के तापमान में गिरावट जारी है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दूर-दराज के पहाड़ी क्षेत्रों में न्‍यूनतम तापमान जमाव बिन्‍दु से नीचे चला गया है।

* बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और इसके आस-पास के मध्‍यवर्ती इलाके पर गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में गज तूफान के और गहराने तथा भीषण चक्रवात में बदलने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 12 घंटों के दौरान अंडमान समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

* असम में पिछले दस दिनों के दौरान 18 शिशुओं की मौत के मद्देनजर चिकित्‍सा शिक्षा निदेशक के नेतृत्‍व में एक उच्‍च स्‍तरीय दल ने जोरहाट मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल का दौरा किया। इस दल ने शिशुओं की मौत के सिलसिले में मेडिकल कॉलेज के विभिन्‍न विभागों का जायजा लिया।

 

 

समाचार पत्रों से:-

आज अखबारों ने अलग-अलग ख़बरों को अपनी सुर्खी बनाया है। जनसत्‍ता की पहली ख़बर है छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का संकल्‍प-पत्र जारी करते हुए अध्‍यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस को घेरा - नक्‍सलवाद में जिसे क्रांति दिखे वह पार्टी राज्‍य का भला नहीं कर सकती।


हिन्‍दुस्‍तान ने सिग्‍नेचर ब्रिज मामले में केजरीवाल-तिवारी पर मुकदमा दर्ज होने को अपनी पहली सुर्खी बनाया है। पत्र लिखता है - एफआईआर में दोनों नेताओं पर मारपीट और धक्‍का-मुक्‍की करने का आरोप।


नवभारत टाइम्‍स ने सभी देशवासियों को आयुष्‍मान भव शीर्षक से लिखा है - मुफ्त में कैशलैस इलाज मध्‍यम वर्ग समेत सभी के लिए संभव। असेम्‍बली चुनावों के बाद सरकार चल सकती है ट्रम्‍प कार्ड।


दैनिक जागरण की सुर्खी है - प्रदूषण का शिकंजा और कसेगा। हालात नहीं सुधरे तो दिल्‍ली में पेट्रोल चालित वाहनों पर भी लग सकती है पाबंदी।

 

नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - इक्‍कीस सौ जगहों पर जली पराली ने की दिल्‍ली की सांसें काली, निर्माण कार्य पर रोक जैसे प्रतिबंध दो दिन बढ़े। इसी संबंध में हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - हवा में सुधार, लेकिन स्थिति अब भी गंभीर।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रदूषण का स्‍तर बढ़ने के बाद धूल और कोहरे की चादर से ढकी दिल्‍ली का चित्र दिया है।


दैनिक जारगण ने हिमाचल प्रदेश में जमीन की खरीद-बिक्री पर सी.बी.आई. के पहरे पर लिखा है - कालेधन से जंग। पत्र लिखता है - सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश सरकार को 638 कंपनियों की सूची सौंपी। इनके नाम पर किसी संपत्ति की रजिस्‍ट्री करने से पहले उसे सूचित करना होगा।


छठ पर्व की आज से शुरुआत पर दैनिक जागरण ने अपने झंकार पृष्‍ठ पर चित्र समेत विस्‍तृत आलेख दिया है। पत्र लिखता है - पर्यावरण और पूर्वजों की पूजा का पर्व है छठ।


भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया के 65 किलोग्राम वर्ग में शीर्ष विश्‍व रैंकिंग हासिल करने पर हरि भूमि लिखता है - बजरंग पुनिया बने दुनिया के नंबर वन पहलवान।


दैनिक जागरण ने बताया है - स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने एक दिन में पहुंचे सत्‍ताईस हज़ार लोग।

 

 

 

 के. 9 वज्र और एम 777 होवित्जर उपकरणों में शामिल

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के. 9 वज्र और एम 777 होवित्जर तोपों सहित नयी तोपों और उपकरणों को शामिल करने के लिए नासिक के देवलाली तोपखाना केंद्र में एक समारोह में शामिल हुई।के. 9 वज्र को 4,366 करोड़ रूपये की लागत से शामिल किया जा रहा है। यह कार्य नवंबर 2020 तक पूरा होगा। कुल 100 तोपों में 10 तोपें प्रथम खेप के तहत इस महीने आपूर्ति की जाएगी। अगली 40 तोपें नवंबर 2019 में और फिर 50 तोपों की आपूर्ति नवंबर 2020 में की जाएगी। के. 9 वज्र की प्रथम रेजीमेंट जुलाई 2019 तक पूरी होने की उम्मीद है। यह ऐसी पहली तोप है जिसे भारतीय निजी क्षेत्र ने बनाया है। इस तोप की अधिकतम रेंज 28 - 38 किमी है। यह 30 सेकेंड में तीन गोले दागने में सक्षम है और यह तीन मिनट में 15 गोले दाग सकती है थल सेना 145 एम 777 होवित्जर की सात रेजीमेंट भी बनाने जा रही है। प्रवक्ता ने बताया कि सेना को इन तोपों की आपूर्ति अगस्त 2019 से शुरू हो जाएगी और यह पूरी प्रक्रिया 24 महीने में पूरी होगी। प्रथम रेजीमेंट अगले साल अक्टूबर तक पूरी होगी। इस तोप की रेंज 30 किमी तक है। इसे हेलीकॉप्टर या विमान के जरिए वांछित स्थान तक ले जाया जा सकता है।

 

जिन्होंने पत्रकार को मारा, उन्हें क्रांतिकारी बताती है कांग्रेस: PM
छत्तीगसढ़ में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के लिए सभी दलों ने प्रचार में पूरी ताकत लगा दी है. भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जगदलपुर में रैली को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत छत्तीसगढ़ी भाषा में की.प्रधानमंत्री ने कहा कि भाईदूज के त्योहार के दिन मैं आपसे कुछ मांगने आया हूं. अब तक देश में जितने भी प्रधानमंत्री हुए हैं, उनसे ज्यादा बार मैं अकेला बस्तर आया हूं. जब भी आया हूं खाली हाथ नहीं आया हूं.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों का कारोबार तेरा-मेरा का था, मैं आज अपनी जिम्मेदारी अदा करने आया हूं. जिम्मेदारी के तहत यहां के लोगों की कठिनाइयों को दूर करना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारें मेरे-तेरे के खेल में उलझी रहीं, लेकिन हमारा मकसद सबका साथ सबका विकास है. छत्तीसगढ़ का विकास देख लोगों को आश्चर्य होता है.

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लिए कई अहम फैसले

देश में हवाई यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के कई अहम एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण फैसला किया है। इसके अलावा कैबिनेट ने आर्थिक सुधारों के लिहाज़ से कई और अहम निर्णय किए हैं। देश में रिकॉर्ड संख्या में विदेशी सैलानी पहुंच रहे है तो घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में हवाई अड्डों पर सुविधाएं और बढ़ाने के मकसद से कैबिनेट ने देश के 6 एयरपोर्ट सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यम से लीज पर देने के लिए अपनी मंजूरी दी है।कैबिनेट ने ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड 100 प्रतिशत सरकारी हिस्सेदारी के रणनीतिक विनिवेश को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी से बंदरगाहों में होने वाली ड्रेजिंग गतिविधियों के लिए तालमेल बनाने में सहायता मिलेगी।

 

सेना उपप्रमुखों की वित्तीय निर्णय में बढ़ोतरी
रक्षा मंत्रालय ने सशस्‍त्र बलों के राजस्‍व प्रबंधन में फैसले लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए तीनों सेनाओं के उप प्रमुखों के वित्‍तीय फैसला लेने की शक्तियां बढ़ा दी हैं। इस फैसले के बाद तीनों सेनाओं के उप प्रमुख अपनी मौजूदा वित्‍तीय शक्ति का पांच गुना अधिक यानी 500 करोड़ रुपये तक के फैसले ले सकेंगे। इससे तीनों सशस्‍त्र बलों की क्षमता में इजाफा होगा। रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने यह फैसला सशस्‍त्र बलों के लिए हथियार और युद्ध सामग्री बढ़ाने के लिए लिया है, ताकि सेना की संचालन तैयारी को तेज किया जा सके।

 

तीनप्रमुख तोप प्रणालियों के शामिल होने के साथ  बढी सेना की ताकत

भारतीय सेना का 30 साल का लंबा इंतजार शुक्रवार को उस समय खत्म हो गया जब रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में नासिक के देवलाली तोपखाने केंद्र पर तीन प्रमुख तोप प्रणालियों को शामिल किया जिनमें 'एम777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर' और 'के-9 वज्र' शामिल हैं। 'के-9 वज्र' एक स्व-प्रणोदित तोप है।  साथ ही फील्ड आर्टिलरी ट्रैक्टर को भी थलसेना में शामिल किया गया है जो कि एक 'कॉम्पोजिट गन टोइंग व्हीकल' है। रक्षा मंत्री ने कहा कि इन तीनों का सेना में शामिल होना थलसेना की क्षमता और योग्यता हासिल करने की दिशा में मील का पत्थर है। 155 mm  M777 A2 अल्ट्रा लाइट होवित्जर आधुनिक गन सिस्टम्स है। इराक और अफगानिस्तान में इस्तेमाल हुए 'एम777' मीडियम तोपों को हेलीकॉप्टरों द्वारा आसानी से ऊंचाई वाले दुर्गम पहाड़ी इलाकों में भी तैनात किया जा सकता है। 2006 से इसे लेकर बातचीत चल रही थी और पिछले तीन साल के अंदर इसे मुकाम तक पहुंचाया गया। 2016 में अमेरिका से 5,070 करोड़ रुपए की लागत का एक अनुबंध किया था। विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत यह अनुबंध किया गया था। के-9 वज्र' को दक्षिण कोरिया से मंगाया गया है और भारत में लार्सन एंड टुब्रो के द्रारा असेंबल किया गया है। इसके शामिल होने से थलसेना की मारक क्षमता में जोरदार इजाफा होगा। वहीं स्वदेश में निर्मित 6x6 फील्ड आर्टिलरी ट्रैक्टर को अशोक लीलेंड ने बनाया है ये पुराने कॉम्पोजिट गन टोइंग व्हीकल की जगह लेंगे।

 

पाकिस्‍तान की मुल्‍तान की जेल से हुई आसिया बीबी की रिहाई

आसिया बीबी को रिहा करने के पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्तान में गुरुवार को दिन-भर अफवाहों का सिलसिला जारी रहा। पाकिस्तानी मीडिया की माने तो आसिया बीबी को मुल्तान की जेल से रिहा कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही नीदरलैंड भेजने की तैयारी की जा रही है।ईशनिंदा के आरोप में मौत की सजा पाई और आठ साल से जेल में सजा काट रही पाकिस्तान की अल्पसंख्यक महिला आसिया बीबी की रिहाई से पूरे पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है। हालांकि आसिया बीबी को सुप्रीम कोर्ट ने रिहा किया है लेकिन कट्टरपंथी कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे है और आसिया बीबी के साथ-साथ उनके वकील के खून के प्यासे हो गए है। आसिया बीबी कहा है अभी इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं लेकिन इस पूरे मसले पर दूनिया भर में पाकिस्तान की आलोचना हो रही है।आसिया बीबी को रिहा करने के पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्तान में गुरुवार को दिन-भर अफवाहों का सिलसिला जारी रहा। पाकिस्तानी मीडिया की माने तो आसिया बीबी को मुल्तान की जेल से रिहा कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही नीदरलैंड भेजने की तैयारी की जा रही है हालाँकि पाकिस्तान सरकार ने मीडिया से इस मामले में एहतियात बरतने और सावधानीपूर्वक ख़बरों को प्रसारित करने की अपील की है।

 

आरबीआई से पैसे मांगने से सरकार का इंकार

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा सीमित करने के बजट में निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लेने का विश्वास जताते हुए कहा कि आरबीआई के आरक्षित कोष से 3.6 लाख करोड़ रुपये की कोई मांग नहीं की है।सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा सीमित करने के बजट में निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लेने का विश्वास जताते हुए स्पष्ट किया है कि वह भारतीय रिजर्व बैंक के आरक्षित कोष से 3.6 लाख करोड़ रुपये की कोई मांग नहीं कर रही है सरकार ने कहा है कि इस समय मात्र एक ही प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है जो रिजर्व बैंक की आर्थिक पूंजी के बारे में एक उपयुक्त व्यवस्था तय करने के बारे में है।वित्त मंत्रालय में आर्थिक विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ट्वीट में कहा, ''मीडिया में गलत जानकारी वाली तमाम अटकलबाजियां चल रही हैं। सरकार का राजकोषीय हिसाब-किताब बिल्कुल सही दिशा में है। आरबीआई से सरकार को 3.6 या एक लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित कराने का कोई प्रस्ताव नहीं है जैसा कि अटकलबाजियां की जा रही हैं।''

 

पांच राज्यों में गरमाया चुनाव प्रचार, मध्यप्रदेश और मिजोरम में पर्चा भरने का काम पूरा

प्रधानमंत्री के साथ-साथ आज राहुल गांधी भी चुनाव प्रचार के लिए छत्तीसगढ़ में ही थे। राहुल गांधी ने छत्तीसगढ के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया जिसमें किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया गया है।पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का सियासी समर गरमाता जा रहा है। छत्तीसगढ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए राज्य के सभी राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है। शुक्रवार को जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नक्सल प्रभावित जदगलपुर पहुंचे तो बाकी दलों के नेता भी अपनी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांग रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शुक्रवार को छत्तीसगढ में थे। उन्होंने खैरागढ और राजनांदगांव में रैली कर कांग्रेस के लिए वोट मांगे।शुक्रवार को ही कांग्रेस ने छत्तीसगढ के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। पार्टी ने इसे जन घोषणा पत्र की संजा दी है। पार्टी ने राज्य में कांगेस सरकार के गठन के 10 दिनों के भीतर किसानो रिण माफ करने का वादा किया है। साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के किसानों के लिए पेंशन की भी बात कही गयी है। साथ ही हर महीने एक रुपए प्रति किलो की दर से प्रति परिवार 35 किलो चावल देने का भी वादा किया गया है। बीजेपी भी शनिवार को छत्तीसगढ के लिए अपना घोषणापत्र जारी करेगी। शनिवार को राज्य में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार थम जाएगा। बात मध्यप्रदेश की करें तो राज्य में नामांकन का काम पूरा हो गया है। आखिरी दिन तमाम उम्मीदवारों ने पर्चे भरे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी के तमाम उम्मीदवारों के साथ माता के मंदिर में प्रार्थना की। शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी उम्मीदवारों को जीत का आशीर्वाद दिया।

 

10/11/2018

 

 

विमुद्रीकरण से अर्थव्यवस्था को मिली रफ़्तार : वित्त मंत्री अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि विमुद्रीकरण ने देश की अर्थव्यवस्था को नई रफ़्तार दी है। एक ब्लॉग में जेटली ने लिखा कि विमुद्रीकरण के बाद सबको बैंक में नकदी जमा करनी पड़ा। करीब 17.42 लाख लोगों से संदिग्ध धन के बारे में जानकारी मांगी गई।अपने फेसबुक पोस्ट में अरूण जेटली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से 8 नवंबर 2016 की आधी रात को पांच सौ और हजार रूपये के नोट पर बैन को अर्थव्यवस्था को दुरूस्त करने की दिशा में सरकार की तरफ से उठाए गए महत्वपूर्ण फैसलों में से एक करार दिया।केन्द्रीय वित्तमंत्री ने नोटबंदी के परिणाम के बारे में बताया कि कर व्यवस्था को समझना बड़ा मुश्किल हो गया था।जेटली ने आगे लिखा- नोटबंदी को लेकर गलत आलोचना यह की जा रही है कि सारे पैसे बैंकों में जम कर लिए गए। पैसे की जब्ती करना नोटबंदी का मकसद नहीं था। अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने और कर चुकाना इसके व्यापक लक्ष्य था।उन्होंने कहा- भारत को कैश से डिजिटल लेनदेन के लिए ले जाने के लिए व्यवस्था दुरूस्त करने की जरूरत थी। वास्तविक तौर पर इसका हायर टैक्स रिवैन्यू और हायर टैक्स बेस पर असर होगा।

 

प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ नेता आडवाणी को जन्मदिन पर  दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि देश के विकास में श्री आडवाणी का योगदान सराहनीय रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने भी श्री आडवाणी को उनके 91वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं।
 

नोटबंदी का असर हर व्यक्ति पर पड़ा : पूर्व प्रधानमंत्री

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि नोटबंदी का असर हर व्यक्ति पर पड़ा, चाहे वह किसी भी आयु, धर्म, व्यवसाय या जाति का है। एक बयान में श्री सिंह ने कहा कि छोटे और मझोले व्यापार भारत की अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण अंग हैं और वे नोटबंदी से लगे झटके से अभी तक नहीं उबरे हैं। नोटबंदी का रोज़गार पर भी सीधा असर पड़ा है, क्योंकि अर्थव्यवस्था अभी तक युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराने की समस्या से जूझ रही है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सरकार से आग्रह किया कि आर्थिक नीतियों में निश्चितता और पारदर्शिता बहाल करे।

 

अमरीका के राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अटॉर्नी जनरल जैफ सेशन्‍स को किया बर्खास्‍त

अमरीका के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशन्स ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के कहने पर इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति ट्रम्प पिछले कई महीनों से सार्वजनिक बैठकों और सोशल मीडिया के माध्यम से श्री सेशन्स की कार्य प्रणाली से नाराजगी दिखा रहे थे। राष्ट्रपति ने ट्वीट में कहा कि श्री सेशन्‍स की जगह चीफ ऑफ स्टॉफ मैथ्यू जी व्हाइटेकर कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल होंगे। श्री ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि एक सप्‍ताह में वे कैबिनेट, व्हाइट हाऊस और वरिष्ठ प्रशासनिक बदलाव की घोषणा करेंगे।

 

दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में एक जवान शहीद, 3 की मौत

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सली हमले में सीआईएसएफ का एक जवान शहीद, , 2 जवान घायल, तीन नागरिकों की मौत। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घटना पर जताया दुख छत्‍तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में एक नक्सली हमले में एक सुरक्षाकर्मी समेत चार लोग मारे गये, नक्सलियों ने बछेली इलाके में सीआईएसएफ की एक मिनी बस को टारगेट बनाकर विस्‍फोट किया था। ये बस चुनाव ड्यूटी में लगाई गई थी। घटना उस समय हुई, जब सीआईएसएफ के जवान और कुछ लोग आकाशनगर की ओर जा रहे थे। इस दुर्घटना में सीआईएसएफ का एक जवान समेत तीन अन्‍य लोग मारे गए। छत्‍तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

 

आयुष्‍मान भारत योजना समाज के गरीब वर्ग के मरीजों के लिए लाभदायक  हो रही साबित
केंद्र सरकार की मह‍त्‍वाकांक्षी आयुष्‍मान भारत योजना समाज के गरीब वर्ग के मरीजों के लिए लाभदायक साबित हो रही है। हिमाचल में इस योजना के तहत भारी संख्‍या में सरकारी और गैर-सरकारी अस्‍पतालों का चयन किया गया है जहां सैकड़ों मरीज अपना इलाज करवा रहे हैं। हिमाचल प्रदेष में आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 175 सरकारी व निजी अस्पतालों को चयनित किया गया है। अभी तक सैंकड़ों मरीज़ योजना के अंतर्गत अपना सफल ईलाज करवा चुके हैं। गरीब परिवार से संबंध रखने वाली शिमला के निकट आंजी गांव की कमला देवी ने इस योजना के तहत शिमला के सरकारी अस्पताल में पेट की पथरी की बीमारी का अपना सफल ईलाज करवाया है।
 

मिज़ोरम: चुनाव आयोग ने गठित किया उच्च स्तरीय दल

चुनाव आयोग ने मिज़ोरम विधानसभा चुनाव से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय दल का गठन किया है। इस दल की अध्यक्षता उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन करेंगे। इस से पहले चुनाव आयोग ने कल आईज़ोल में सेन्ट्रल वाईएमए, मिज़ोरम वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन, मिज़ो छात्र संगठन समेत अन्य समूहों के संगठन ऑल एनजीओ कोऑर्डिनेशन कमेटी के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा की थी। चुनाव आयोग ने मंगलवार को कोलासिब में हुई हिंसक घटना पर भी गहरी चिंता जताई है। चुनाव आयोग ने उम्मीद जताई है कि मिज़ोरम में शांतिपूर्ण समाज के मूल्यों और परंपराओं को मद्देनज़र सभी पक्ष गंभीरता से साथ मिलकर काम करेंगे ताकि पूरे चुनाव के दौरान ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो और अधिकतम भागीदारी से मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो

 

मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए BJP की उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची जारी

मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज 32 उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची जारी की। इसमें प्रमुख उम्‍मीदवार गोविंदपुरा सीट से कृष्‍णा गौड और इंदौर एक से आकाश विजय वर्गिया हैं। कृष्‍णा गौड़ जाने माने नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबू लाल की पुत्रवधु ने जबकि आकाश विजय वर्गिया भाजपा के वरिष्‍ठ नेता कैलाश विजय वर्गिया के पुत्र हैं। भाजपा ने अब तक 224 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। 6 उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की जानी है। उधर अब तक कांग्रेस ने 211 उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। नामांकन भरने का कल आखिरी दिन हे। अब तक कुल 593 नामांकन भरे जा चुके हैं। मध्‍यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों के लिए इस महीने की 28 तारीख को वोट डाले जाएंगे।

 

आपराधिक मामलों की जानकारी प्रचारित करने के खर्च को चुनावी खर्च मानने का आदेश : EC
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि किसी उम्मीदवार के आपराधिक मामलों का प्रचार करने पर होने वाला ख़र्च उम्मीदवार के चुनावी ख़र्च का हिस्सा माना जाएगा। यह ख़र्च उम्मीदवार और उसका राजनीतिक दल उठायेगा। यह व्यवस्था उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद की गयी है। विधानसभा चुनावों के लिये पार्टी के चुनावी ख़र्च की कोई सीमा नहीं है, लेकिन उम्मीदवार का ख़र्च बीस से अट्ठाईस लाख रुपये के बीच होना चाहिये। निर्वाचन आयोग ने यह भी कहा कि नामांकन भरने के बाद आपराधिक मामले की स्थिति बदल जाती है और उम्मीदवार को चाहे तो चुनाव अधिकारी को बदली हुई स्थिति की जानकारी दे सकते हैं तथा नई स्थिति प्रकाशित करा सकते हैं।

समाचार संक्षेप में

* वस्तु और सेवा कर--जीएसटी से ऐसे अनेक सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों को औपचारिक क्षेत्र में शामिल करने में मदद मिली है, जो पहले अनौपचारिक क्षेत्र में थे। आकाशवाणी को दिये विशेष उद्यमों में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम मंत्रालय में सचिव अरुण कुमार पांडा ने बताया कि इन उद्योगों से रोज़गार के सबसे ज़्यादा अवसर मिलते हैं। अभी तक एक करोड़ से ज़्यादा उद्यम जी.एस.टी. नेटवर्क में रजिस्टर हो चुके हैं।

* एम.एस.एम.ई. पोर्टल--समाधान के बारे में जानकारी देते हुए श्री पांडा ने कहा कि इससे इन उद्यमों को भुगतान में देरी की रिपोर्ट करने में मदद मिलती है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार का इस क्षेत्र की समस्याएं हल करने का पक्का इरादा है। श्री पांडा का पूरा साक्षात्‍कार एफ.एम. गोल्ड चैनल पर आज रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

* अफगानिस्‍तान के बागलानप्रांत के दंड-ए-घोरी में कई गांवों से खदेड़ते हुए अफगान सेनाओं ने 16 तालिबान विद्रोहियों को मार गिराया और 19 घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों ने पिछले चार दिनों के दौरान तालिबान विद्रोहियों के प्रमुख ठिकाने सहित कई गांवों पर कब्‍जा कर लिया है। पुलिस प्रमुख इकरामुदीन सारी ने शिन्‍हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि तालिबान ने दंड-ए-घोरी पर दो साल पहले कब्‍जा कर लिया था।

* उत्‍तर भारत में दिवाली के बाद विभिन्‍न इलाकों में वायु गुणवत्‍ता की स्थिति बहुत गंभीर हो गई है। आज सुबह उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ और मुरादाबाद तथा बिहार की राजधानी पटना में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक चार सौ से अधिक रहा। दिल्‍ली, आगरा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में वायु गुणवत्‍ता बहुत ही खराब थी। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में आज दोपहर वायु गुणवत्ता सूचकांक 361 पर रिकॉर्ड हुआ।

* गुजरात में आज हिन्‍दू नव वर्ष मनाया जा रहा है, जिसे बेस्‍तु वर्ष कहा जाता है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। राष्‍ट्रपति ने ट्वीट संदेश में देश-विदेश में रहने वाले गुजराती परिवारों के लिए उमंग, शांति और खुशहाली की कामना की। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में उम्‍मीद व्यक्त की कि नववर्ष लोगों की अकांक्षाओं को पूरा करेगा।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


कल दीपावली का अवकाश होने के कारण आज अधिकतर अखबार प्रकाशित नहीं हुए हैं। अखबारों के ई-संस्करण और वेबसाईट ने उत्तराखंड में हर्षिल बॉर्डर पर जवानों के संग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दीपावाली मनाने और केदारनाथ धाम पहुंचने की खबर दी है।


हिन्दुस्तान लिखता है- दिल्ली में तय समय-सीमा के बाद भी दीपावली की आतिशबाजी, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब। नवभारत टाइम्स का कहना है कि कम फोड़े गए पटाखे, आबोहवा फिर भी रही खराब।


पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच दैनिक भास्कर की सुर्खी है-मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कल रात 29 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। इनमें 27 नए नाम, पहले से घोषित दो प्रत्याशियों को बदला गया है।

 

उधर, दैनिक जागरण का कहना है कि मध्य प्रदेश में मंत्रियों के नामांकन में शामिल होने वाले सरकारी स्टाफ पर होगी कार्रवाई। अंग्रेजी दैनिक हिंदू लिखता है- तेलंगाना में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मुख्यमत्री के चंद्रशेखर राव खुद लिख रहे हैं प्रचार गीत।


नवभारत टाईम्स की सुर्खी है-चीन के कर्ज के जाल में नहीं फंसना चाहता बांग्लादेश, खुद बनाएगा सबसे बड़ा पुल। बांग्लादेश ने चीन से कर्ज नही लेने का निर्णय नेपाल, श्री लंका और मालदीव की स्थिति देखकर किया। चीन इन सभी देशों को अपने कर्ज के जाल में फंसाकर उनकी हालत खराब कर चुका है। बांग्लादेश ने अपने देश के सबसे बड़े इन्फ्रा प्रॉजेक्ट को खुद पूरा करने का फैसला लिया है।
अमरीका के मध्यावधि चुनाव परिणामों पर हिन्दुस्तान का शीर्षक है- सदन में पहुंची रिकॉर्डतोड़ महिलाएं, चार भारतवंशी भी जीते। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अपना नियंत्रण, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने उच्च सदन सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा है।

 

09/11/2018

 

 

राष्‍ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

राष्‍ट्रपति ने सभी देशवासियों से प्रदूषण मुक्‍त और सुरक्षित दीपावली मनाने का संकल्‍प लेने का भी आग्रह किया राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीपावली पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए अपील की कि वह इस त्योहार की खुशियों को कमजोर और वंचित तबके के साथ साझा करें। राष्‍ट्रपति ने सभी देशवासियों से प्रदूषण मुक्‍त और सुरक्षित दीपावली मनाने का संकल्‍प लेने का भी आग्रह किया। उपराष्ट्रपति ने भी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दीपावली की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई दी। ट्वीट पर दिए संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरी कामना है कि यह पावन पर्व सबके जीवन में सुख, शांति एवं समृद्धि लेकर लाए

 

सैनिकों के साथ मनाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तराखंड के हर्शिल में भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ दीवाली मनाई। इस मौके पर जवानों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सुदूर बर्फीली ऊंचाईयों पर कर्तव्य के प्रति उनका समर्पण राष्ट्र को मजबूत बनाता है और सवा सौ करोड़ भारतीयों के भविष्य और सपनों को सुरक्षित करता है। उन्होंने कहा कि दीवाली प्रकाश पर्व है और अच्छाई के प्रकाश को फैलाते हुए अंधकार को भगाता है। उन्होंने कहा कि जवान अपनी प्रतिबद्धता और अनुशासन के जरिए लोगों में सुरक्षा और निडरता का भाव जगाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से जवानों के साथ दिवाली मनाते आ रहे हैं। उन्होंने आईटीबीपी के जवानों से वर्षों पहले कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान की गई बातचीत के बारे में भी बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत रक्षा क्षेत्र में काफी उन्नति कर रहा है। उन्होंने वन रैंक वन पेंशन सहित पूर्व सैन्यकर्मियों के लिए उठाए जा रहे कदमों का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों से पूरे विश्व में प्रशंसा पा रही है। प्रधानमंत्री ने जवानों को मिठाई बांटी। उन्होंने दिवाली की बधाई देने के लिए आस-पास के इलाके से जमा हुए लोगों से बातचीत भी की

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की केदारनाथ धाम में विशेष पूजा अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल दीपावली का त्योहार मनाने के लिए किसी ख़ास स्थान पर पहुंचते हैं. इस बार प्रधानमंत्री दीपावली पर केदारनाथ पहुंचे हैं, जो इस वक़्त बर्फ से ढका है और वहां तापमान शून्य से भी नीचे है.इसे बाबा केदारनाथ के प्रति अगाध आस्था कहें या फिर देवभूमि से ख़ास लगाव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां की वादियां अक्सर खींच लाती हैं. प्रकाश पर्व दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. जिस समय केदारनाथ का तापमान शून्य से भी 10 डिग्री नीचे है, उस समय प्रधानमंत्री बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा के धाम पहुंच कर विधिवित पूजा-अर्चना की.केदारनाथ में इस समय जोरदार बर्फबारी हो रही है और पारा शून्य से काफी नीचे पहुंच चुका है. पहाड़ों के ऊपर से गुजरते बादलों ने पूरे आसमान को ढक लिया है। साल 2013 की तबाही के बाद केदारपुरी का पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है और ये पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है. अपने पिछले केदारनाथ दौरे के दरम्यान पीएम मोदी ने वहां पर कई विकास और पुननिर्माण कार्यों का शिलान्यास किया था. इनमें से तमाम विकास कार्य पूरे हो चुके हैं, तो कई जोर-शोर से जारी हैं. 2013 की त्रासदी के बाद से ही निम यानि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान केदारपुरी के पुननिर्माण के कार्यों में लगा रहा. हादसे के बाद केदारपुरी में बुनियादी सुविधाएं बहाल करने और दोबारा यात्रा शुरू कराने में निम की अहम भूमिका रही है. मंदाकिनी घाट से लेकर मंदिर तक करीब 70 फुट चौड़ा मार्ग बनकर तैयार है.

 

भाजपा को शिमोगा लोकसभा सीट पर मिली जीत
कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा कीदो सीटों के हुए उपचुनावों में कांग्रेस और जनता दल सेक्‍युलर गठबंधनने लोकसभा की दो और विधानसभा की दोनों सीटें जीती हासिल की है। भाजपा शिमोगा लोकसभा अपने नाम करने में सफल रही है। इस सीट पर राज्य के पार्टी अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा के बेटे बी वाय राघवेंद्र ने जीत दर्ज की है। बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी वी एस उगरप्पा ने भाजपा की जे शांता को हराया। वहीं मांड्या लोकसभा सीट पर जद (एस) के शिवरामे गौड़ा ने जीत का सेहरा अपने सिर बांधा। रामनगर विधानससभा सीट पर मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने जीत हासिल की तो उत्तरी कर्नाटक में पड़ने वाली, जामखंडी विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में गई।

 

इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना है 'सिग्नेचर ब्रिज'

लंबे इंतजार के बाद दिल्लीवासियों को मिला सिग्नेचर ब्रिज का तोहफा इसकी कुल लंबाई 575 मीटर है यह ब्रिज ट्रांस यमुना क्षेत्र को बाहरी और उत्तरी दिल्ली से जोड़ता है।राजधानी दिल्ली में यमुना नदी पर बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज आज से आम जनता के लिए खुल जायेगा। इस परियोजना के पूरा होने से उत्तरी और उत्तरपूर्वी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम हो जायेगा। दिल्लीवासी इस ब्रिज के ऊपर से शहर के विस्तृत मनोरम दृश्य का आनंद भी ले सकेंगे। इसके लिए चार लिफ्ट लगायी गयी हैं जिनकी कुल क्षमता 50 लोगों को ले जाने की है। यमुना नदी पर बने इस 575 मीटर लंबे ब्रिज को बनाने में करीब 1500 करोड़ रुपये की लागत आई है। ये ब्रिज इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना है। ब्रिज के उद्घाटन के मौके पर शानदार लेजर शो का भी आयोजन किया गया।

 

गोवा में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन

साल 2018 में इंगमार बर्जमैन की सौवीं सालगिरह मनाई जाएगी। इस बार इफ्फी में इजराइल है फोकस कंट्री, विभिन्न श्रेणियों में होगा फिल्मों का प्रदर्शन जिसमें बर्जमैन आईलैंड नाम से डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन होगा। द एस्पेरं पेपर्स फिल्म से फिल्म महोत्सव की होगी शुरुआत भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2018 बीस से अट्ठाइस नवम्बर तक गोआ में आयोजित होगा। इसमें 68 देशों की दो सौ बारह फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। फिल्म महोत्सव के प्रतियोगिता खंड में 15 फिल्में शामिल की गई हैं, जिनमें से तीन भारत की हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि फिल्म महोत्सव का आगाज़ द एसपर्न पेपर्स के विश्व प्रीमियर के साथ होगा। फिल्म महोत्सव में मलयालम फिल्म ओलू पहले दिखाई जाएगी। गैर-फीचर फिल्मों की श्रेणी की शुरुआत मराठी फिल्म खरवास के साथ होगी। इस्राइल की फिल्म डेन वोल्मैन को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस बार फिल्म महोत्सव में इस्राइल की फिल्मों पर खास जोर दिया गया है, जबकि राज्यों में झारखंड को प्रमुखता दी गई है।

 

पीएनबी घोटाला में मेहुल चोकसी का करीबी दीपक कुलकर्णी गिरफ्तार

दीपक कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया, कुलकर्णी हांगकांग में चोकसी की डमी फर्म का निदेशक था सीबीआई, ईडी ने कुलकर्णी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था पीएनबी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय को एक और कामयाबी मिली है। ईडी ने पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी के करीबी दीपक कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है।कुलकर्णी हांगकांग से आने वाली फ्लाइट से कोलकाता पहुंचा था और वह चोकसी की हांगकांग में चल रही डमी फर्म का डायरेक्टर था। सीबीआई और ईडी ने पिछले दिनों कुलकर्णी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था। ईडी समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों को उम्मीद है कि कुलकर्णी से घोटाले के फरार मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी के बारे में कुछ अहम सुराग मिल सकते हैं।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

* चुनाव आयोग ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनावोंमें महिलाओं को प्रोत्‍साहित करने के लिए विभिन्‍न निर्वाचन क्षेत्रों में संगवाड़ीमतदान केंद्र स्‍थापित किए हैं। छत्‍तीसगढ़ी बोली में संगवाड़ी का मतलबमित्र होता है। इन मतदान केंद्रों में मतदान अधिकारियों, निरीक्षकों और सुरक्षाकर्मियों सहित केवल महिलाओं को तैनात कियाजाएगा।

* संगवाडी मतदान केंद्र वह है जहां केवल महिला कर्मचारियों की तैनाती होगी और येमहिलाओं के लिए उनके सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। साथ में इसमें अधिकांशतमहिला वोटर्स होने के कारण भी उनको सहुलियत होगी।

* मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणाके साथ लागू हुई आदर्श आचार संहिता के बाद कानून व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के लिएअब तक 31 हजार छह सौ 36 गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं। इस अवधि में दो हजार नौसौ 34 अवैध हथियार जब्‍त किए गए और दो लाख 53 हजार पांच सौ 60 हथियार राज्‍य के विभिन्‍नपुलिसथानों में जमा कराए गए।

 *निर्वाचन आयोग ने मिजोरमके स्‍वयंसेवी संगठनों की समिति द्वारा पारित प्रस्‍ताव की व्‍यापक रूपरेखा को स्‍वीकारकर लिया है। यह स्‍वीकृति आयोग के प्रतिनिधिमंडल के साथ समिति की बातचीत के बाद संभवहुई है। एक अधिकारी ने बताया कि उप-निर्वाचन आयुक्‍त सुदीप जैन के नेतृत्‍व में निर्वाचनआयोग ने एक उच्‍चस्‍तरीय दल मिजोरम भेजने का फैसला किया है जो इस प्रस्‍ताव के बारेमें और आगे विचार-विमर्श करेगा।

* महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीसने कहा है कि राज्य सरकार सूखे से निपटने के लिए केंद्र से 70 अरब रुपये की सहायताकी मांग करेगी। उस्‍मानाबाद में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार नेराज्य को अक्तूबर में सूखा पीड़ित घोषित किया है इसे देखते हुए केंद्र से सहायता अगलेवर्ष जनवरी में मिलने की आशा है।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत झारखंड में19 लाख 40 हजार गरीब परिवारों को पक्‍के मकान दिए गए हैं। इन लाभान्वितों में से 6लाख गरीब परिवार जनजातीय और दो लाख 12 हजार लाभान्वित परिवार अल्‍पसंख्‍यक समुदाय सेहैं।

* अमरीका ने ईरान में सामरिक महत्‍व की चाबहारबंदरगाह के विकास और इसे अफगानिस्‍तान के साथ जोड़े जाने वाली रेल लाइन के निर्माणको लेकर लगाए गए कुछ प्रतिबंधों से भारत को छूट दे दी है।

* अमरीका में कल कराए गए मध्‍यावधि चुनाव केबारे में अनुमान है कि सत्‍तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी ऊपरी सदन सीनेट में अपना बहुमतबरकरार रखेगी जबकि विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी कांग्रेस के निचले सदन हाऊस ऑफ रिप्रजेंट-टेटिव्‍समें फिर से नियंत्रण कर लेगी।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


आज के लगभग सभी अखबारों में अयोध्‍या में कल तीन लाख से अधिक दीपों से जगमगाती अयोध्‍या नगरी के बेहद आकर्षक चित्र दिये हैं। दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के समारोह में उपस्थित होने को भी अखबारों ने उनके चित्र सहित दिया है।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून ने अयोध्‍या में तीन लाख एक हजार 152 दीये जलाकर नया रिकॉर्ड बनने को अहमियत दी है। अमर उजाला ने लिखा है जगमगा उठी राम नगरी। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- अब फैजाबाद हुआ अयोध्‍या।

 

दैनिक भास्‍कर ने दीपावली के संबंध में जानकारी पहले पन्‍ने पर दी है कि 15 देशों में दीपावली पर अवकाश होता है, सौ करोड़ से ज्‍यादा लोग आज दीपावली मनायेंगे। अमरीकी राष्‍ट्रपति दीपावली पर भोज देंगे, जबकि ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया, जर्मनी न्‍यूजीलैंड सहित 35 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष दीपावली कार्यक्रमों में शामिल होंगे।


इक्‍नॉमिक टाइम्‍स की सुर्खी है- दिल्‍ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पाबंदी की सिफारिश की। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- दिल्‍ली में कृत्रिम बारिश पर हो रहा है विचार।


राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- भगौडे व्‍यवसायी मेहुल चोकसी की हांगकांग कंपनी का निदेशक गिरफ्तार, जनसत्‍ता लिखता है- दुबई में नीरव मोदी की 11 संपत्तियां कुर्क।


कश्‍मीर के शोपियां जिले में मुठभेड़ के बाद दो आतंकवादियों को ढ़ेर करने की खबर वीर अर्जुन, अमर उजाला और हरिभूमि में है।
कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे अखबारों ने विशलेषण के साथ दिये हैं।

 

08/11/2018

 

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल दीपावली का त्योहार मनाने के लिए किसी ख़ास स्थान पर पहुंचते हैं. इस बार प्रधानमंत्री दीपावली पर केदारनाथ पहुंच रहे हैं, जो इस वक़्त बर्फ से ढका है और वहां तापमान शून्य से भी नीचे है. ऐसे में प्रधानमंत्री बुधवार को केदारनाथ धाम पहुंचेंगे.इसे बाबा केदारनाथ के प्रति अगाध आस्था कहें या फिर देवभूमि से ख़ास लगाव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां की वादियां अक्सर खींच लाती हैं. प्रकाश पर्व दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं. जिस समय केदारनाथ का तापमान शून्य से भी 10 डिग्री नीचे है, उस समय प्रधानमंत्री बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री बुधवार सुबह बाबा के धाम पहुंचेंगे और विधिवित पूजा-अर्चना करेंगे.केदारनाथ में इस समय जोरदार बर्फबारी हो रही है और पारा शून्य से काफी नीचे पहुंच चुका है. पहाड़ों के ऊपर से गुजरते बादलों ने पूरे आसमान को ढक लिया है. इन सबके बीच पीएम के दौरे की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं.

 

अयोध्या में सरयू तट पर 3 लाख दीप जलाकर बना विश्व रिकॉर्ड

मर्यादा पुरुषोत्तम राम की नगरी अयोध्या में मंगलवार को एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ये कार्यक्रम इन मायनों में ख़ास था कि इसमे विशिष्ट मेहमान के रूप में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक ने शिरकत की. तीन लाख दीपों के साथ जहां इस कार्यक्रम में विश्व रिकॉर्ड बनाया गया, तो वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या नगरी के लिए कई अहम घोषणाएं की.मंगलवार को दीपों से दुल्हन सी सजी भगवान राम की जन्म स्थली अयोध्या. छोटी दिवाली के मौके पर. अयोध्या में ऐसी दिवाली मनी जैसी शायद पहले नहीं मनी होगी. अयोध्या की ये दिवाली इसलिए खास रही कि सरयू नदी के तट पर तीन लाख से अधिक दीये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीये जब एक साथ जगमगाए तो उसकी छटा देखते ही बनती थी. इन दीयों की छटा और लाइट शो ने भव्य माहौल बना दिया. दीये की रोशनी जब पानी में पड़ती थी, तो वो नयनाभिराम दृश्य पैदा कर रही थी.सरयू तट से लेकर राम की पैड़ी के पूरे परिसर सहित मुख्य मार्ग पर विविध आकृतियों के साथ एलईडी लाइटों से सुसज्जित प्रवेश द्वार का नयनाभिराम दृश्य स्वत: उत्सव का आमंत्रण दे रहा था. राम की पैड़ी के मुख्य नहर में वाटर शो के दृश्य के मध्य मंदिरों पर पड़ने वाली रंग-बिरंगी लाइटों की शोभा भी अद्भुत छटा बिखेर रही थी. ऐसे मनोरम वातावरण में योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने सरयू घाट पर आरती की. इस ऐतिहासिक दीपोत्सव और भव्य आयोजन की साक्षी बनीं दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक.

 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जवानों के साथ मनाएंगी दिवाली

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण असम और अरूणाचल प्रदेश में अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों के साथ दीवाली मनाएंगी. देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे जवानों का मनोबल बढाने के लिए वे अक्सर अग्रिम मोर्चों का दौरा करती हैं.रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर कर कहा, जवानों और उनके परिवारों के साथ दिवाली मनाने की परंपरा का पालन करते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इस वर्ष असम के दिंजन और अरुणाचल प्रदेश के आंद्रा ला ओंकार और एनिनि में दिवाली मनाएंगी. रक्षा मंत्री के साथ सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे. रक्षा मंत्री ने पिछले वर्ष सामरिक रूप से महत्वपूर्ण मानी जाने वाली अंडमान-निकोबार कमान में तीनों सेनाओं के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी.

 

सभी 19 नए एम्स में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे

आयुर्वेद और आयुष क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए उनका मंत्रालय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ मिलकर 50 कार्यशालाएं आयोजित करेगा।आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि सभी 19 नए एम्स में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे और साथ ही सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ के सात अस्पतालों में भी यह विभाग खोलने की गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन के साथ तीसरे आयुर्वेद दिवस के मौके एक कार्यक्रम का उद्धाटन करते हुए आयुष मंत्री ने कहा कि मंत्रालय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद थीम पर कई पहल की हैं और राष्ट्रीय गैर संक्रामक रोग उन्मूलन कार्यक्रम का दायरा और भी बढ़ाने का फैसला किया है। फिलहाल इसके दायरे में छह राज्य हैं। नाइक ने कहा कि आयुर्वेद और आयुष क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए उनका मंत्रालय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ मिलकर 50 कार्यशालाएं आयोजित करेगा।

 

छत्तीसगढ़ में 62 नक्सलियों ने किया आत्म-समर्पण

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में 62 नक्सलियों ने 51 हथियारों के साथ आत्म-समर्पण किया है. सभी नक्सलियों ने बस्तर के आईजी और नारायणपुर के एसपी के सामने आत्म-समर्पण किया.नक्सलियों के इस आत्म-समर्पण को सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. इन 62 में से करीब 50 नक्सलियों ने हथियारों के साथ आत्म-समर्पण किया.नक्सलवाद छोड़ मुख्य धारा में वापस आए इन नक्सलियों का कहना है कि उन्होंने अपनी जिंदगी का काफी कीमती समय गंवा दिया है, यही कारण है कि वह अब वापस आना चाहते हैं.

 

उत्तर प्रदेश के 'दीपोत्सव' में भाग लेंगी दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला
अयोध्या में इस वर्ष दीपावली पर होने वाले 'भव्य दीपोत्सव' में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक भाग लेने के लिए पहुंच गईं हैं। अपनी यात्रा के दौरान सूक अयोध्या में रानी सूरीरत्न स्मारक के भूमि पूजन कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पिछले साल की तरह इस बार भी अयोध्या में 'दीपोत्सव' मनाने जा रही है। लेकिन इस बार का दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है, क्योंकि ऐसा पहली बार है जब योगी सरकार इस कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के तौर पर किसी विदेशी मेहमान को आमंत्रित किया है। दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक 4 से 7 नवंबर तक भारत की यात्रा पर आईं है । 6 नवंबर को अयोध्या में होने वाले 'दीपोत्सव 2018' समारोह में किम जुंग सूक मुख्य अतिथि होंगी। माना जाता है कि करीब 2000 वर्ष पहले राजकुमारी सूरीरत्न अयोध्या से थी और उन्होंने कोरिया की यात्रा की तथा वहां के नरेश किम सूरो से विवाह किया। उसके बाद उन्हें हिव ह्वांग ओक के नाम से जाना जाता है। भारत औऱ दक्षिण कोरिया के रिश्तों को और अहमयित देते हुए दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव में शामिल हो रही हैं।

 

उपराष्ट्रपति ने लिलोंगवे में भारत-मलावी व्यापार मंच को किया संबोधित

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तीन देशों की अपनी यात्रा के तीसरे चरण में मलावी में हैं. सोमवार को उन्होंने लिलोंगवे में भारत-मलावी व्यापार मंच को संबोधित किया.उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत और मलावी के विचार कई क्षेत्रीय, अंतरराष्ट्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर समान हैं. नायडू तीन देशों की अपनी छह दिवसीय यात्रा के अंतिम चरण में रविवार को मलावी पहुंचे. इस यात्रा का उद्देश्य बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और मलावी के साथ भारत के रणनीतिक सहयोग को गहरा करना है.

 

परमाणु पनडुब्‍बी आई एन एस अरिहंत ने पहला निगरानी अभियान पूरा किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मजबूत भारत, विशेषकर अनिश्चितताओं और चिंताओं से भरे विश्व में शांति तथा स्थिरता स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने आज अपने सरकारी आवास पर परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के चालक दल का स्वागत करते हुए कहा कि एक अरब से अधिक भारतीय, मजबूत और नए भारत की आकांक्षा करते हैं, ताकि उनकी आशाएं और अपेक्षाएं पूरी हो सकें। श्री मोदी ने कहा कि भारत के परमाणु कार्यक्रम को विश्व शांति और स्थिरता को बढ़ाने के, देश के प्रयासों के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शांति भारत की ताकत है, न कि कमजोरी। प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वसनीय परमाणु प्रतिरोधक क्षमता समय की आवश्यकता है और आईएनएस अरिहंत की सफलता, परमाणु धमकी देने वालों को करारा जवाब है।अरिहंत की सफलता देश के लिए एक बहुत बड़ी, एक बेमिसाल उपलब्धि है। देश की सुरक्षा के लिए एक बहुत बड़ा कदम है। अरिहंत भारत के दुश्‍मनों के लिए, शांति के शत्रुओं के लिए एक खुली चेतावनी है कि वे भारत के खिलाफ कोई दुस्‍साहस न करें।त्रिआयामी परमाणु प्रक्षेपण क्षमता प्राप्त करने में आईएनएस अरिहंत की सफलता को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री ने चालक दल और उसमें योगदान करने वाले अन्य सभी लोगों को बधाई दी।
 

5 लाख करोड़ रुपए डीबीटी के जरिए आम लोगों के बैंक खाते में पहुंचे
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी मोदी सरकार का डीबीटी अभियान रोजाना कामयाबी की नई मिसाल गढ़ रहा है। यानी सब्सिडी का पैसा सीधे आम जनता के बैंक खाते में ट्रांसफर करने की कोशिशों का जोरदार असर दिख रहा है। मोदी सरकार ने डीबीटी स्कीम यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए साल 2014 से अबतक 5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि आम लोगों के खातों में भेजी है। डीबीटी मिशन के सरकारी पोर्टल के मुताबिक और ताज़ा आंकड़ों के लिहाज़ से अबतक 5,07,155 करोड़ रुपए डीबीटी के जरिए लोगों के बैंक खातों में डाले गए है। डीबीटी को लेकर आए इस साल के आंकड़ें भी सरकार का उत्साह बढ़ाने वाले हैं। अकेले इस साल यानी वित्तीय वर्ष 2018-19 में ही अबतक एक लाख पैंतीस हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि आम लोगों के खातों में पहुंची है। इतना ही नहीं इन पेमेंट्स के लिए 116 करोड़ से ज्यादा ट्रांसेक्शन भी हुए हैं।

 

धुंध की चादर में ढका दिल्ली-एनसीआर

सुबह आंखें खोलते ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों का सामना गहरे स्मॉग से हुआ. पूरा दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चपेट में है और लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.दिल्ली में कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. हालांकि तापमान गिरने के चलते लोगों का हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है. बुधवार को दीपावली है और उससे दो दिन पहले स्मॉग में लिपटी सुबह को लेकर लोग चिंतित हैं. पहले ही यह अनुमान जताया जा चुका है कि दीपावली के दिन सबसे खराब हालत होगी, हवा की गुणवत्ता तब तक और खराब हो जाएगी.

 

भाजपा में शामिल हुए मिजोरम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हिफेई

मिजोरम में चुनाव से पहले सोमवार को एक बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला. मिजोरम के विधानसभा अध्यक्ष हिफेई ने कांग्रेस पार्टी का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है.मिजोरम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हिफेई सियाहा जिले की पलक विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. मिजोरम पूर्वोत्तर का एकमात्र कांग्रेस शासित राज्य है. जहां 40 सीट पर 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

 

केरल के सबरीमाला मंदिर के कपाट खुले

केरल में स्थित सबरीमाला मंदिर सोमवार को विशेष पूजा के लिए खोल दिया गया है. भगवान अयप्पा का ये मंदिर लंबे समय से महिलाओं का प्रवेश वर्जित होने की वजह से विवादों में रहा.सुप्रीम कोर्ट की ओर से सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति के बाद दूसरी बार दर्शन के लिए मंदिर के पट खोले गए हैं. पूजा बिना किसी बाधा के पूरी हो सके, इसके लिए खास सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. यहां शनिवार आधी रात से निषेधाज्ञा लागू है, जो मंगलवार तक जारी रहेगी. पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए कंमाडो सहित करीब 1,850 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

 

ईरान के तेल और वित्‍तीय क्षेत्रों पर लगाया अमरीकी प्रतिबंध हो गया लागू

ईरान के तेल और वित्‍तीय क्षेत्रों पर लगाया अमरीकी प्रतिबंध लागू हो गया है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बताया कि ईरान पर लगे ये अब तक के सबसे बड़े प्रतिबंध हैं। ईरान के साथ व्‍यापार करने वाले विकासशील देशों पर इन प्रतिबंधों का सीधा असर पड़ेगा। अमरीका ने ईरान से तेल आयात जारी रखने के लिए आठ क्षेत्रों में अस्‍थाई छूट दी है। हालांकि, भारत और चीन अभी भी ईरान से तेल खरीद रहे हैं लेकिन इसके निर्यात में कमी आ गई है।उधर, ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि उनका देश अमरीका के प्रतिबंधों को से आसानी से सह लेगा। टेलीविजन पर दिए अपने भाषण में श्री रूहानी ने कहा कि अमरीकी प्रतिबंध गैर कानूनी है और अनुचित है क्‍योंकि ये अंतर्राष्‍ट्रीय नियमों के खिलाफ है।

समाचार संक्षेप में

* अमरीकी अंतरराष्ट्रीय व्यापार आयोग ने भारत और चीन से आयातित सिंथेटिक फ्लोरोपॉलीमर पर डंपिंग रोधी शुल्क नहीं लगाने का फैसला किया है। फ्लोरोपॉलीमर नॉन स्टिक बर्तनों पर परत चढ़ाने में काम आता है। आयोग ने माना है कि भारत और चीन से आने वाले पॉलीटेट्राफ्लोराएथिलीन या पीटीएफई रेसिन अमरीका में उचित मूल्य से कम दाम पर बेचे गए थे।

* भारत और दक्षिण कोरिया ने खेल के क्षेत्र में सहयोग के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ और दक्षिण कोरिया के संस्‍कृति, खेल तथा पर्यटन मंत्री दो जोंग ह्वान ने आज नई दिल्‍ली में इस आशय के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। कर्नल राठौड़ ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि इस समझौते से दोनों देशों को एक-दूसरे की विशेषज्ञता से काफी लाभ मिल सकेगा।

* भारत के शुभंकर डे ने जर्मनी के सार्ब्रुकन में जारलोरलुक्स ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप जीत ली है। कल रात खिताबी मुकाबले में गैरवरीयता प्राप्त शुभंकर ने पांचवी वरीयता प्राप्त ब्रिटेन के राजीव औसफ को 21-11, 21-14 से हराया।

* विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति की पत्‍नी और प्रथम महिला श्रीमती किम जंग-सुक से मुलाकात की। श्रीमती जंग-सुक उत्तर प्रदेश में अयोध्या रानी हूर मेमोरियल पार्क प्रोजेक्ट के दीपोत्सव और ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में भाग लेने के लिए कल नई दिल्ली पहुंची हैं।

* दीपावली का पहला दिन धनतेरस मनाया । हिन्दू मान्यताओं के अनुसार आज का दिन भगवान धनवंतरी के जन्मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों को धनतेरस की बधाई दी है। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि यह विशिष्‍ट दिन समाज में शांति और समृद्धि लाएगा।

* खराब मौसम के कारण श्रीनगर-जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग आज तीसरे दिन भी बंद रहा। ताजा बर्फबारी की वजह से रामबन जिले में बैटरी चश्‍मा क्षेत्र में कई जगह चट्टाने टूटकर गिर गई थी।

* विश्‍व के बाजारों में गिरावट के रूख की वजह से आज बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 126 अंक की गिरावट के साथ एक बार फिर 35 हजार के स्‍तर से नीचे आ गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के समर्थन में साधु-संतों का ऐलान अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है-मंदिर पर लाओ अध्यादेश। दिल्ली में राजधानीवासियों को सिग्नेचर ब्रिज के तोहफे को अखबारों ने प्रमुखता से छापा है।

 

नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - सिग्नेचर ब्रिज का इंतजार खत्म, लेकिन नया सियासी हंगामा शुरू।

जनसत्ता लिखता है - पुरखों की धरती पर दिपावली मनाने पहुंची दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक। अयोध्या में सरयू नदी के तट पर कोरिया के कराक राजवंश की प्रथम महारानी हियो ह्वांग ओक यानी अयोध्या की राजकुमारी सुरी रत्न के स्मारक शिलान्यास समारोह में वे हिस्सा लेंगी।

राजस्थान पत्रिका की बड़ी खबर है - बीमा कंपनियों को उठाने होंगे हर तरह की बीमारियों के खर्च। बीमा नियामक संस्था इरडा के कार्य समूह ने की सिफारिश। कई और भी महत्वपूर्ण बदलाव प्रस्तावित। नई तकनीक और दवाएं भी होंगी शामिल।

इकोनोमिक टाइम्स की बड़ी खबर है - केन्द्र सरकार ने भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम की धारा-7 का किया इस्तेमाल। दर्जनभर मुद्दों पर रिज़र्व बैंक से सरकार को नहीं मिल रहा था सहयोग।

'छोटे कारोबार बचाएं' शीर्षक से नवभारत टाइम्स लिखता है - सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए हाल में जिस धमाकेदार दिवाली तोहफे का ऐलान किया गया, अरसे बाद सरकार छोटे कारोबारियों की फ्रिक करत नजर आई।

 

06/11/2018

 

भारत और जिम्‍बाब्‍वे के बीच बेहतर प्रयास पर जोर दिया : उपराष्‍ट्रपति

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत और जिम्‍बाब्‍वे को प्रगति और बेहतर भविष्‍य के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। कल हरारे में भारत-जिम्‍बाब्‍वे व्‍यापार मंच में उन्‍होंने दोनों देशों के उद्योग जगत से प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग परस्‍पर हित में करने का आग्रह किया। उन्‍होंने खनन, कृषि, रक्षा निर्माण और पर्यटन सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश बढ़ाने पर जोर दिया।बैठक में दोनों देशों के बीच छह व्‍यापार समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये। श्री नायडू आज हरारे में भारतीय उच्‍चायोग कार्यालय भवन के शिलान्‍यास समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद वे तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम चरण में मलावी के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

केरल में सबरीमला अयप्‍पा मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू

केरल में सबरीमला अयप्‍पा मंदिर के आस-पास निेषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। मंदिर कल एक दिन की पूजा के लिए खोला जाना है। अयप्‍पा मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति के उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के बाद किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए निषेधाज्ञा जारी की गई है। पुलिस ने बताया कि पिछले महीने के हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए मंदिर परिसर में भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था रहेगी। पुलिस ने बताया कि मंदिर की तरफ जाने वाले रास्‍ते में किसी को भी रुकने नहीं दिया जायेगा। मीडिया के लिए भी पाबंदी लगाई गई है। उन्‍हें केवल कल सबरीमला पहुंचने की अनुमति मिलेगी। निषेधाज्ञा मंगलवार तक लागू रहेगी।

 

स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस प्रतियोगिता की घोषणा

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने जिलों और राज्यों के लिए स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस प्रतियोगिता की शनिवार घोषणा की.स्वच्छ भारत मिशन अपने पांचवें और अंतिम वर्ष में प्रवेश कर रहा है, ऐसे में इस प्रतियोगिता का उद्देश्य देश के सभी जिलों में स्वच्छता से जुड़े जन अभियानों को प्रोत्‍साहित करना है. इसमें विशेष रूप से खुले में शौच से मुक्‍त अभियान को टिकाऊ बनाने पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है.
विश्व शौचालय दिवस के 10 दिन पहले 9 नवंबर से 19 नवंबर, 2018 तक देश भर के जिलों के बीच स्वच्छता गतिविधियों को लेकर प्रतियोगिता श्रृंखला आयोजित की जाएगी. मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार प्रतियोगिता में शीर्ष स्‍थान पाने वाले 10 जिला कलेक्टरों के साथ ही स्‍वच्‍छता मिशन के प्रभारी शीर्ष 3 राज्‍यों के निदेशकों और सचिवों को स्वच्छ भारत मिशन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा. मंत्रालय ने प्रतियोगिता में ज्‍यादा से ज्‍यादा जिलों से भाग लेने की अपील की है. यह प्रतियोगिता राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के लिए नहीं है.

 

आयुष मंत्री ने देश में आयुर्वेद को आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल पर बल दिया

आयुष मंत्री श्रीपद यसो नाइक ने देश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल पर बल दिया है। आज नई दिल्‍ली में उद्यमशीलता और कारोबार विकास पर दो दिन की राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का उदघाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि देश में आयुर्वेद की 20 लाख दवायें उपलब्‍ध हैं। श्री नाइक ने कहा कि इस संगोष्‍ठी का आयोजन युवा उद्यमियों को आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रोतसाहित करने और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मौजूद अवसरों के बारे में जानकारी देने के लिए किया गया है।केवल एक औषधि के ऊपर संशोधन करके भी एक व्‍यक्ति अच्‍छा उद्योजक बन सकता है। उद्योजकता के लिए हमारे टेक्‍नॉलोजी का सहारा लेना चाहिए। अत्‍याधुनिक टेक्नॉलोजी के साथ आर्युवेदा को बढ़ाना और बढ़ावा देना चाहिए। डिजिटल इंडिया के साथ जुड़ के आर्युवेदा में कई अन्‍वेषण किए जा सकते हैं। टेली-मेडिसिन, मोबाइल एप या डिजिटल मार्केटिंग इस प्रकार के अलग-अलग तरीके अपनाए जा सकते हैं जिससे हम आर्युवेदा को नई दृष्टि से पेश कर सकते हैं और प्रचार-प्रसार इसका अच्‍छी तरह कर सकते हैं। नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने आयुर्वेद औ‍षधि निर्माताओं से इनकी शुद्धता बनाये रखने का आग्रह किया।

 

मध्यप्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस के 155 उम्मीदवारों की सूची जारी

ध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्द्धन सिंह और कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी का नाम शामिल है.155 उम्मीदवारों के नाम में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी भोजपुर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह को चुरहट से चुनाव मैदान में उतारा गया है. पूर्व सांसद सज्जन सिंह वर्मा को सोनकच से टिकट दिया गया है.कांग्रेस ने विधानसभा के उपनेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन को राजपुर से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि विजयलक्ष्मी साधो को महेश्वर से टिकट मिला है.मध्यप्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में 28 नवंबर को मतदान होगा. वहीं चुनावी नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे.

 

विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान ने पकड़ी रफ्तार

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार धीरे-धीरे चरम पर पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित किया, कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के लिए 155 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है.छत्‍तीसगढ़ में भी विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के नामांकन पत्रों की जांच पूरी हो गई है। पांच नवम्‍बर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत जिन 72 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है वहां नामांकन जमा करने के आखिरी दिन तक उम्‍मीदवारों ने दो हजार छह सौ से अधिक नामांकन पत्र दाखिल किए। आखिरी दिन ही एक हजार तीन सौ नामांकन पत्र जमा हुए। वर्ष 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में इन 72 सीटों पर एक हजार 82 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इस बार इन विधानसभा क्षेत्रों में एक करोड़ 53 लाख से अधिक मतदाता हैं जिनमें से करीब 76 लाख महिलाएं हैं। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवम्‍बर को कराये जाएंगे।

 

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में दो आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में खुद्पोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़. मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को ढेर किया।जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें दो आंतकी ढेर हो गए। आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सुरक्षाबलों ने शोपियां के खुदपुरा इलाके में घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया। इस दौरान सुरक्षाबलों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू हो गई। जवाबी कार्रवाई में दो आतंकवादी मारे गए।इस ऑपरेशन में सेना की 23 पैरा, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को लगाया गया. मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है।

 

कर्नाटक में लोकसभा की 3 व विधानसभा की 2 सीटों के लिए हुआ मतदान

कर्नाटक में बुधवार को तीन लोकसभा और दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. तीन लोकसभा सीटों बेल्लारी, शिवमोगा और मांड्या के साथ ही रामनगर और जामखंडी विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले गए.मतदान के लिए करीब 6,450 मतदान केंद्र बनाए गए थे. सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मुकाबले में कुल 31 उम्मीदवार हैं. शिमोगा में 61 फीसदी, बेल्लारी में करीब 64 फीसदी और मंड्या लोकसभा पर 54 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. रामनगरम और जमखांडी विधानसभा सीटों पर 74 फ़ीसदी और 82 फ़ीसदी मतदान किया गया दर्ज.

 

आसिया बीबी के पति ने की सुरक्षित देश में शरण की मांग

पाकिस्तान में सुप्रीम कोट द्वारा ईश निंदा मामले में आसिया बीबी के निर्दोष घोषित करने के बाद जारी हैं शहर-शहर में हिंसक प्रदर्शन, आसिया के पति ने सुरक्षित देश में शरण की मांग की.पाकिस्तान में ईश-निंदा के आरोप का सामना करने वाली ईसाई महिला आसिया बीबी को शीर्ष अदालत द्वारा निर्दोष करार दिए जाने के बावजूद उसका भविष्य अधर में है। पाकिस्तान सरकार ने इस्लामी कट्टरपंथियों को उसकी रिहाई के खिलाफ अपील करने की अनुमति दे दी है और उसका नाम उड़ान निषेध सूची में डाल दिया है, जिससे वह देश से बाहर नहीं जा सकती।पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बीबी को सभी आरोपों से मुक्त कर दिया था। उधर, आसिया के पति आशिक मसीह ने बर्लिन में एक जर्मन रेडियो के साथ बातचीत में मामले से निपटने में पाकिस्तान सरकार के रवैये की निंदा की और अधिकारियों से अपनी पत्नी को सुरक्षा प्रदान करने को कहा है।

 

समाचार संक्षेप में


* पंजाब पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ के एक जवान को पाकिस्‍तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस सिलसिले में बीएसएफ के एक अधिकारी की शिकायत पर फिरोजपुर में मामला दर्ज किया गया है। आरोपी शेख रियाजुद्दीन पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम कर रहे एक व्‍यक्ति को गोपनीय सूचनाएं भेज रहा था।

* पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे और डीजल की कीमत में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गयी है। अधिसूचना के अनुसार, अब दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 78 रुपये 78 पैसे प्रतिलीटर होगी जबकि एक लीटर डीजल 73 रुपये 36 पैसे का मिलेगा। मुम्‍बई में पेट्रोल 82 रुपये 28 पैसे और डीजल 76 रुपये 88 पैसे प्रति लीटर उपलब्‍ध होगा।

* जर्मनी में ज़ारलोरलुक्स ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में शुभंकर डे का मुकाबला ब्रिटेन के राजीव ऑसेफ से होगा। सेमीफाइनल में कल रात शुभंकर ने चीन के फंड पो यन को हराया।

* भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन ट्वेन्टी-ट्वेन्टी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृखंला का पहला मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में आज शाम सात बजे शुरू होगा। भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे, क्योंकि विराट कोहली को इस श्रृंखला में आराम दिया गया है।

* उत्‍तराखंड में ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फबारी और दूसरे स्‍थानों पर हल्‍की बारिश से तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बर्फबारी हुई है। केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार को बंद कर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का दीपावली के दिन बुधवार को केदारनाथ दर्शन का कार्यक्रम है।

समाचार पत्रों से:-

वीर अर्जुन और राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है--पंजाब में उग्रवाद दोबारा ज़िंदा करने के बाहरी प्रयासों पर सेना प्रमुख के कड़े शब्द। दैनिक ट्रिब्यून ने जनरल बिपिन रावत के इस बयान को शीर्षक बनाया है--यदि जल्द कार्रवाई नहीं की गयी तो बहुत देरी हो जाएगी। जनसत्ता के शब्द हैं--बाहरी सम्पर्कों से पंजाब को अशांत करने की कोशिश।

देशबंधु ने बॉक्स में लिखा है-भारत ने संयुक्त राष्ट्र में उठाया आतंकवाद का मुद्दा। कहा--सीमा पार से बेगुनाह लोगों को बनाया जा रहा है निशाना। अखबार ने लिखा है--कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर भारत ने सुनाई खरी-खरी।

लगभग सभी अख़बारों ने राम मंदिर राजनीति गरमाने को अपने-अपने ढंग से छापा है।

हिंदुस्तान की ख़बर है--सी.बी.आई. की लड़ाई में कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची।

नोएडा के निजी विश्वविद्यालय से लापता कश्मीरी छात्र के आई.एस. में शामिल होने की ख़बर भी कई अख़बारों ने पहले पन्ने पर दी है।

राजस्थान पत्रिका ने उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर का बर्फ से ढका चित्र मुखपृष्ठ पर दिया है। शनिवार को केदार घाटी में मौसम की पहली बर्फबारी हुई।

दैनिक ट्रिब्यून ने सर्दी की शुरुआत का स्वागत करते हुए लिखा है--नवम्बर की शुरुआत में ही पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछ चुकी है, सैलानी इसका आनंद उठाने पहुंचने लगे हैं। अख़बार लिखता है--पर्यटकों को फिलहाल ऊंची चोटियों पर नहीं जाना चाहिये। श्रीनगर में हुई बर्फबारी पर अख़बार ने लिखा है--2009 के बाद पहली बार श्रीनगर में नवम्बर में बर्फबारी हुई।

दैनिक भास्कर लिखता है--सुप्रीम कोर्ट की गाइडेड टूर योजना से कल पहली बार घूमने लोग पहुंचे सुप्रीम कोर्ट। लोग इसकी ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

 

05/11/2018

 

 

राष्ट्रपति ने ऋषिकेश में एम्स के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित

उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने ऋषिकेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के पहले दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया.इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने कहा कि राज्य की स्वस्थ जलवायु के चलते यहां हम एडवेंचर और मेडिकल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम किए जाने की ज़रूरत है.इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि ऋषिकेश एम्स के ज़रिए लोगों को बेहतरीन और सस्ती इलाज मुहैया कराया जा रहा है.दो दिवसीय 'ज्ञान कुंभ' का राष्ट्रपति ने किया उद्घाटनराष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने हरिद्वार में दो दिवसीय 'ज्ञान कुंभ' का भी शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और योग गुरु बाबा रामदेव भी मौजूद रहे.

 

तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के दूसरे चरण में ज़िम्बाब्वे पहुंचे उपराष्ट्रपति

तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के दूसरे चरण में जिम्बाब्वे पहुंचे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वहां के राष्ट्रपति एमर्सन मनंगाग्वा से मुलाक़ात की.इस दौरान दोनों नेताओं के बीच आपसी और क्षेत्रीय हितों से जुड़े मुद्दों पर बात हुई. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जिम्बाब्वे में हुए चुनावों के लिए बधाई दी.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ज़िम्बाब्वे के उपराष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. दोनों नेताओं ने कई अहम द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जिम्बाब्वे के विदेश मंत्री के साथ भी मुलाक़ात की. दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया.

 

पांच राज्यों में गरमाया सियासी घमासान

चुनावी गतिविधियों की बात करें तो चुनाव आयोग की ओर से मध्यप्रदेश और मिज़ोरम विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही इन दोनों राज्यों में भी सियासी गतिविधियां तेज हो गई हैं. उधर दो वरिष्ठ नेताओं दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच गुरुवार को हुई कथित तकरार के बाद जारी संकट को टालने की कोशिशें जारी हैं. इस बीच छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए नामांकन भरने का काम पूरा हो गया है.पांच राज्यों का सियासी घमासान लगातार जोर पकड़ता जा रहा है. चुनाव आयोग की ओर से मध्यप्रदेश और मिज़ोरम विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही इन दोनों राज्यों में भी सियासी गतिविधियां तेज हो गई हैं. मध्यप्रदेश की 230 और मिज़ोरम की 40 विधानसभा सीटों पर अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई. दोनों राज्यों में 28 नवंबर को चुनाव होंगे. मध्यप्रदेश के लिए शुक्रवार को बीजेपी ने 177 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की है.

 

उत्‍तर कोरिया परमाणु क्षमता बढ़ाने की नीति को फिर से शुरू कर सकता

उत्‍तर कोरिया ने कहा है कि अगर अमरीका उनके देश के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध नहीं हटाता तो वह अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने की नीति को फिर से शुरू कर सकता है। उत्‍तर कोरिया के विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगर अमरीकी रवैये में बदलाव नहीं आया तो आर्थिक विकास के साथ-साथ परमाणु हथियारों के विकास की नीति का पालन किया जायेगा। उत्‍तर कोरिया के इस वक्‍तव्‍य को अमरीका के साथ जारी परमाणु वार्ता से हटने की धमकी के रूप में देखा जा रहा है।
 

मंदिर निर्माण के पक्ष में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

संघ का कहना है कि राम मंदिर के मुद्दे पर 30 साल से आंदोलन चल रहा है और लोगों का इंतजार काफी लंबा हो गया है. दरअसल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मुंबई में हुई अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिन तक चली बैठक के बाद संघ ने तमाम मसलों पर राय रखी. वहीं, जम्मू कश्मीर के मसले पर संघ ने कहा कि सरकार ने वहां आतंकवाद का खात्मा करने करने के लिए कई कदम उठाए हैं.राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मुंबई में हुई अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिन तक चली बैठक के बाद संघ ने तमाम मसलों पर राय रखी लेकिन जिस मसले पर उसने सबसे ज्यादा प्रमुखता से बात रखी वो मसला था अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का.संघ का कहना है कि राम मंदिर के मुद्दे पर 30 साल से आंदोलन चल रहा है और लोगों का इंतजार काफी लंबा हो गया है. तीन दिनों की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में संघ के सर कार्यवाह भैया जी जोशी ने कहा कि सबको अदालत से उम्मीद है लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि अदालत काफी लंबा समय ले रही है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि कोर्ट लोगों की भावनाओं को समझते हुए जल्दी इस पर विचार करेगी. राम मंदिर बनाने के लिए अध्यादेश लाने की मांग पर संघ का कहना है कि मांग करना लोगों का हक है और अगर कोई उपाय नहीं बचता है कि सरकार अध्‍यादेश लाने के बारे में सोच सकती है.

 

उत्तराखंड, हिमाचल और कश्मीर में बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट

पहाड़ी इलाकों में मौसम ने करवट ले ली है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.
केदारनाथ में भी भारी बर्फबारी तापमान में गिरावट आ गई है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में आज दूसरे दिन भी रुक-रुककर बर्फबारी जारी है. बर्फबारी से जिले में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. केलंग में अब तक एक फ़ीट, कोकसर में डेढ़ फीट जबकि रोहतांग दर्रे पर दो फीट से अधिक हिमपात हुआ है, जिससे घाटी में शीत लहर बढ़ गई है और लाहौल घाटी में बिजली गुल होने से अधिकतर हिस्सों में संचार सेवा भी चरमरा गई है. वहीं रोहतांग दर्रा बंद होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. उधर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भी सीज़न की पहली बर्फबारी हुई.

 

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए घर-घर तक पहुंचाई जाएगी एलपीजी

अब घर-घर तक एलपीजी गैस सिलेंडर कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए पहुंचाया जाएगा. इसके लिए नई दिल्ली में तीन पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने कॉमन सर्विस सेंटर के साथ एक करार किया किया है.देश भर में कॉमन सर्विस सेंटर के तीन लाख से अधिक केंद्र हैं, जहां से घर तक गैस सिंलेडर पहुंचाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे देश के दूर-दराज के इलाकों में आसानी से लोगों के घर तक सुविधा मिलेगी. अब लोग कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपनी गैस की बुकिंग भी करा सकेंगे.

 

रकार डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल
इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल कर आम लोगों को सशक्‍त बना रही है। प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल से विकास और समावेशन पर कम खर्च आता है। नई दिल्‍ली में वित्‍तीय समावेशन सम्‍मेलन में श्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि सरकार देश की डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का प्रयास कर रही है। सम्‍मेलन में नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि वित्‍तीय समावेशन के लिए प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका होती है।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

* भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्र में गश्‍त करने वाले एक नये पेट्रोल चालित पोत आईसीजीएस-वराह का चेन्‍नई के पास एक गोदी में जलावतरण किया है। चेन्‍नई में जारी रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस पोत का डिजाइन और निर्माण देश में ही किया गया है। तटरक्षबल को सौंपे जाने वाले इसी तरह के सात जहाजों की श्रृंखला में से यह तीसरा पोत है। ये सभी पोत 2021 तक भारतीय तटरक्षक बल को मिल जाएंगे।

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि चीन के साथ उनके देश का न्‍यायोचित व्‍यापारिक समझौता हो जायेगा। आगामी जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान 30 नवम्‍बर और एक दिसम्‍बर को अर्जेंटीना में श्री ट्रम्‍प का चीन के राष्‍ट्रपति षी चिन फिंग से मुलाकात का कार्यक्रम है। उन्‍होंने कल व्‍हाइट हाउस में बताया कि प्रस्‍तावित समझौता दोनों ही पक्षों के लिए फायदेमंद होगा लेकिन अमरीका के लिए यह और भी अच्‍छा होगा।

* एटीपी पेरिस मास्‍टर्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में विश्‍व वरीयता क्रम में दूसरे नम्‍बर के स्विस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और वरीयता क्रम में तीसरे नम्‍बर के रोजर फेडरर के बीच मुकाबला होगा। कल रात क्‍वार्टर फाइनल में जोकोविक ने क्रोएशिया के मारिन चिलिच को चार-छह, छह-दो और छह-तीन से हराया। आस्‍ट्रेलियन ओपन के चैम्पियन फेडरर ने एक अन्‍य मुकाबले में वरीयता क्रम में दसवें नम्‍बर के जापानी खिलाड़ी केई निशिकोरी को 6-4, 6-4 से शिकस्‍त दी।

* सैफ अंडर 15 फुटबाल चैम्पियनशिप में भारत ने तीसरे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में नेपाल को एक-शून्‍य से हराकर कांस्य पदक जीत लिया। स्‍वर्ण पदक के लिए पाकिस्‍तान और बंगलादेश के बीच दोपहर बाद मुकाबला होगा।

* दिल्‍ली में वायु प्रदूषण का स्‍तर दिन प्रतिदिन और खराब होता जा रहा है। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अुनसार आज सवेरे वायु गुणवत्‍ता सूचकांक तीन सौ छियालिस रहा। पर्यावरण मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए विशेष टीमें बनाई हैं।

* इंडियन नेशनल लोक दल ने कल हिसार से पार्टी के लोकसभा सांसद दुष्‍यंत चौटाला और उनके छोटे भाई दिग्विजय चौटाला को पार्टी से निकाल दिया। हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और इंडियन नेशनल लोक दल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ओमप्रकाश चौटाला ने इन दोनों भाइयों को पार्टी से निकालने की घोषणा की।

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित आगरा और मुजफ्फरनगर में रामायण के मराठी संस्‍करण 'गीत रामायण' का आयोजन करने का फैसला किया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


लघु उद्योगों को घंटे भर में मिलेगा एक करोड़ रूपये का कर्ज- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इस बयान को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने इसे छोटे कारोबारियों को दिवाली का तोहफा बताया है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- कर्ज के लिए ऑन लाइन प्रक्रिया शुरू होने से मिलेगी तमाम झंझटों से मुक्ति।

दैनिक जागरण की खबर है- बगैर लाइसेंस कारोबार तो सील होंगे, उच्‍चतम न्‍यायालय ने 48 घंटों में कार्रवाई के दिये निर्देश।


अमर उजाला ने शीर्ष न्‍यायालय के इस वक्‍तव्‍य को दिया है- हर अध्‍यादेश संविधान से छल नहीं होता, तीन तलाक पर अध्‍यादेश के खिलाफ अदालत ने सुनवाई से इंकार किया।

जनसत्‍ता ने प्रधान न्‍यायाधीश के इस बयान को प्रमुखता से दिया है कि सुप्रीमकोर्ट के फैसलों का अब हिन्‍दी में भी अनुवाद होगा। पत्र ने उनके इस विचार को भी दिया है कि फैसलों को संक्षिप्‍त कर हिन्‍दी तथा अन्‍य भाषाओं में एक या दो पन्‍नों में जारी किया जाएगा ताकि आम लोगों को समझ में आ जाये।

रुपया सौ पैसे मज़बूत--पांच साल में सबसे बड़ी उछाल राजस्थान पत्रिका सहित लगभग सभी अख़बारों में है।

 

04/11/2018

 

उपराष्ट्रपति ने बोत्सवाना में भारतीय समुदाय को किया संबोधित

अफ्रीकी देशों के दौरे पर गये उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बोत्सवाना में भारतीय समुदाय को किया संबोधित। उपराष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय से भारत में निवेश के लिए की अपील, कहा- भारतीय प्रतिभा की विश्व भर में होती है सराहना।तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर गए उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू कल बोत्सवाना के उपराष्ट्रपति के साथ मुलाकात की। इस के साथ साथ ही दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई। इस मौके पर दोनो देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। बाद में उपराष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया भारत में निवेश की अपील की।

 

मध्‍यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा की सभी सीटों के चुनाव की अधिसूचना जारी।
मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। मध्‍य प्रदेश विधानसभा की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर इस महीने की 28 तारीख को एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा। नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है। 12 नवंबर को इनकी जांच होगी। 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मध्‍य प्रदेश में बालाघाट जिले के बैहर, लांजी और परसवाड़ा को छोड़कर अन्‍य सभी चुनाव क्षेत्रों में मतदान 28 नवंबर को सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक कराया जाएगा। इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में सवेरे सात बजे से दिन में तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे।


तीन तलाक मामला अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक पर केंद्र के अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका को सुनने से इंकार कर दिया है। अदालत ने कहा कि अध्यादेश में अगर कोई कमी है तो संसद उसे शीतकालीन सत्र में देख सकती है। याचिका में कहा गया था कि सरकार ने एक खास तबके को निशना बनाते हुए इस कानून को बनाया है। याचिका में पारिवारिक झगड़े में किसी को जेल भेजने को गलत बताया गया है।बता दें कि तीन तलाक के मुद्दे पर मोदी सरकार अध्यादेश लेकर आई है। हालांकि इसका विरोध करने वालों ने अध्यादेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट ने इन याचिकायों पर सुनवाई करने से साफ मना कर दिया है।

 

पीएम मोदी ने एमएसएमई सहायता प्रचार कार्यक्रम का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम की सहायता के लिए प्रचार कार्यक्रम का शुभारंभ किया, कार्यक्रम का आयोजन देश भर में जगह-जगह 100 स्थानों पर किया जाएगा और यह कार्यक्रम 100 दिन तक चलेगा.सरकार और वित्तीय संस्थाओं की ओर से एमएसएमई क्षेत्र के लिए उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के बारे में उद्यमियों को अवगत कराने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्री विभिन्न जिलों का दौरा करेंगे. इससे उद्यमियों को आगे आकर इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने तथा ऋण और बाजार सुविधाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी.इस कार्यक्रम का लक्ष्य एमएसएमई सेक्टर को और मजबूत बनाना है क्योंकि यह रोजगार के अवसर सृजित करने वाला प्रमुख क्षेत्र है और अर्थव्यवस्था की मजबूती में इसका महत्वपूर्ण योगदान है।

 

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी नेता अनिल परिहार और उनके भाई की गोली मारकर हत्या

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में अज्ञात बंदूकधारियों ने भाजपा के प्रदेश सचिव अनिल परिहार और उनके भाई की गोली मारकर की हत्या, किश्तवाड़ और उससे सटे इलाकों में धारा 144 लागू, बंदूकधारियों को पकड़ने के लिए खोज अभियान जारी।जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में कल शाम भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव अनिल परिहार और उनके भाई को अज्ञात हमलावरों ने गोलीमार कर हत्या कर दी। एक अज्ञात हमलावर ने अनिल परिहार पर गोलियों की बैछार कर दी जिससे उनकी मौत हो गई। वहीं, मौके पर मौजूद अनिल परिहार के भाई अजीत परिहार को भी गोली लगी वो गंभीर रूप से घायल गए बाद में उनकी भी मौत हो गई।बीजेपी के वरिष्ठ नेता और उनके भाई की आतंकवादियों द्वारा हत्या किए जाने के बाद किश्तवाड़ में कर्फ्यू लगा दिया गया है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना बुलाई गई है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीजेपी नेता और उनके भाई की हत्या पर दुख एवं हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि अपराधियों को कानून के हवाले करने में पुलिस कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

 

भारतीय जनता पार्टी ने मध्‍यप्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों की सूची जारी की
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने मध्‍यप्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए दो सौ 29 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की। भाजपा केन्‍द्रीय चुनाव समिति की आज नई दिल्‍ली में हुई बैठक में मध्‍यप्रदेश के लिए 177, तेलंगाना के 28 और मिजोरम के 24 उम्‍मीदवारों के नामों की सूची को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह, केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरूण जेटली और सुषमा स्‍वराज सहित अन्‍य नेता मौजूद थे। मध्य प्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा नहीं की है।आज चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक प्रत्येक उम्मीदवार को चुनाव खर्च के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना होगा। उसी तरह उम्मीदवारों को आपराधिक मामलों के बारे में भी पूरी जानकारी हलफनामे के साथ जमा करवाना होगा। जहां तक भाजपा की सूची की बात करें तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुद्धनी सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि राज्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा और यशोधरा राजे सिंधिया क्रमशः दतिया और शिवपुरी से चुनाव लड़ेंगे।

वेब पोर्टल आधारित राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) योजना के लिए विकास
वेब पोर्टल आधारित राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) योजना के लिए विकास मैनुअल का उद्देश्य केंद्र प्रायोजित योजना को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए समर्थ तंत्र तैयार करना है। अप्रैल 2016 में शुरू हुए ई-नाम से अभी 14 राज्यों की 585 विनियमित मंडियां जुड़ी हैं। ई-नाम पोर्टल के तहत 14 राज्य पंजीकृत हैं और आंध्र प्रदेश उनमें से एक है।ई-नाम बाजार नीति आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में अंबाजीपेटा बाजार में काफी अच्छे नतीजे दे रही है। अंबाजीपेटा मंडल के तहत कम से कम 40 गांवों के रैयत ई-नाम बाजार नीति का उपयोग कर रहे हैं। इससे उन्हें काफी फायदा पहुंच रहा है।प्रणाली काफी अच्छी है। ज़्यादा से ज़्यादा खरीदार अब आगे आ रहे हैं और इससे रैयत को अच्छी लाभकारी कीमत मिल रही है। विपणन समिति उनको और उनकी उपज की बिक्री के लिए हर तरह से सहायता देने को तैयार है।ई-नाम प्रणाली हमारे लिए बहुत उपयोगी है और इसकी सहायता से हम अपने उत्पादन को ऑनलाइन बेच सकते हैं। "मुझे ई-नाम से बहुत लाभ हुआ है और यह सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत अच्छी योजना है।
 

नौसेना के बेड़े से हटाए गए आईएनएस विराट को तैरते संग्राहालय का रूप देने की स्‍वीकृति
महाराष्‍ट्र मंत्रिमंडल ने नौसेना के बेड़े से हटाए गए आईएनएस विराट को तैरते संग्राहालय का रूप देने की कल स्‍वीकृति प्रदान कर दी। शुरूआती अनुमानों के अनुसार इस परियोजना पर 852 करोड़ रूपए की लागत आएगी और इसे सार्वजनिक निजी भागीदारी की योजना के रूप में लागू किया जाएगा। राज्‍य सरकार की प्रैस विज्ञप्ति के अनुसार यह फैसला स्‍कूल- कॉलेजों के विद्यार्थियों में नौसैनिक गतिविधियों में रूचि जाग्रत करने के उद्देश्‍य से लिया गया है। साथ ही इससे नई पीढ़ी को आईएनएस विराट के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में पता चल सकेगा। राज्‍य सरकार की ओर से रक्षा मंत्रालय को भेजे प्रस्‍ताव के अनुसार इस जहाज को कोंकण क्षेत्र में सिंधु दुर्ग की निवाती चट्टानों के पास कंकरीट की नींव पर रखा जाएगा। इसमें पर्यटक विविध समुद्री जीवों को देख सकेंगे और स्‍काई डाइविंग, नौकायन और अन्‍य रोमांचक खेल गतिविधियों का आनंद ले सकेंगे। आईएनएस विराट का देश के रक्षा इतिहास में गरिमामय स्‍थान है और इसे मार्च, 2017 में नौसेना के बेड़े से हटा लिया गया था।

असम में तिनसुकिया जिले के ढोला में कल शाम पांच लोगों की हत्या
असम में तिनसुकिया जिले के ढोला में कल शाम पांच लोगों की हत्‍या में शामिल संदिग्‍ध उल्‍फा-इंडिपेंडेंस गुट के उग्रवादियों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने घटना की कड़ी निंदा की है। मुख्यमंत्री ने पुलिस को उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। वरिष्ठ मंत्री स्थिति का जायजा लेने के लिए ढोला पहुंचे। राज्य के हथकरघा मंत्री रंजीत दत्ता ने कहा है कि निर्दोश लोगों की हत्या से किसी समस्या का हल नहीं निकलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच, विभिन्न संगठनों ने संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा लोगों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया है।

छत्‍तीसगढ़ में आई ई डी विस्‍फोट में सीमा सुरक्षा बल के दो जवान घायल

छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज एक आई ई डी विस्‍फोट में सीमा सुरक्षा बल के दो जवान घायल हो गये। बारूदी सुरंग को निष्क्रिय करने की कार्रवाई के दौरान यह विस्‍फोट हुआ। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बीएसएफ के जवान सड़क निर्माण कार्य की सुरक्षा के लिए तैनात थे।
बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है। नक्‍सल कार्रवाई के महानिदेशक डी एम अवस्‍थी ने बताया कि माओवादियों ने कामकन्‍नार इलाके में गश्‍त कर रहे विशेष कार्यबल और डीआरजी के जवानों पर गोलियां चलाईं। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की है।

समाचार संक्षेप में


* उच्‍चतम न्‍यायालय ने भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और अन्‍य लोगों पर धर्मशाला क्रिकेट स्‍टेडियम के निर्माण के लिए लीज़ पर ज़मीन देने में अनियमितताओं से जुड़े मामलें की एफआईआर रद्द कर दी है। न्‍यायमूर्ति ए के सीकरी, न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण और न्‍यायमूर्ति अजय रस्‍तोगी की पीठ ने अपील सुनवाई के लिए मंजूर कर ली, लेकिन एफआईआर रद्द कर दी।

* बिहार में हर परिवार तक बिजली कनेक्‍शन पहुंचाया जा चुका है। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कल बताया कि राज्‍य के एक करोड़ 40 लाख परिवारों को बिजली के कनेक्‍शन दे दिए गए हैं। मध्‍यप्रदेश, गुजरात, पंजाब, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल और गोवा के बाद इस लक्ष्‍य को हासिल करने वाला बिहार आठवां राज्‍य बन गया है। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि एक वर्ष के भीतर सभी खेतों में बिजली कनेक्‍शन दिये जायेंगे।
 

* जापान के मंत्रिमंडल ने देश में श्रमिकों की कमी से निपटने के लिए विदेशी श्रमिकों को अधिक संख्‍या में आकर्षित करने के विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इसे अब संसद के समक्ष पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पार्टी और विपक्षी सांसदों ने मसौदा विधेयक की आलोचना की है, लेकिन उद्योग जगत ने इस फैसले का स्‍वागत किया है।

* हिमाचलप्रदेश के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर आज हल्‍की बर्फबारी हो रही है। रोहतांग पास, लेडी ऑफ किलांग, सेवन सिस्‍टर हिल, गोशाल हिल, बारालाचा और कुंजुम पास क्षेत्रों में हल्‍की से सामान्‍य बर्फबारी हुई। राज्‍य के निचले पहाड़ी इलाकों के कुछ स्‍थानों में भी रूक रूककर बारिश हो रही है।

*श्रीलंका के 225 में से 118 सांसदों ने संसद अध्‍यक्ष से मिलकर अगले सप्‍ताह संसद सत्र बुलाने का प्रस्‍ताव पारित किया है। इनमें श्री रानिल विक्रमासिंघे के नेतृत्‍व वाली यूएनपी, तमिलनाडु एलायंस और निर्दलीय उम्‍मीदवार शामिल थे।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


दिल्ली में प्रदूषण के बहुत खराब स्तर तक पहुंचने की खबर सभी अखबारों में है। हिन्दुस्तान लिखता है- दिल्ली और एनसीआर में क्लीन एयर अभियान शुरू- दमघोंटू हवा से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कसी।

 

देशबंधु का शीर्षक है- दिल्ली में फिर होगा सम-विषम। दैनिक ट्रिब्यून ने दिया है- प्रदूषण संकट पर बैठक- नहीं आए हरियाणा, पंजाब के मंत्री।

2019 में विपक्षी गठबंधन बनाने की खबर पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है- मोदी को हराने की गोलबंदी में जुटे चंद्रबाबू।

 

नवभारत टाइम्स का शीर्षक है- महागठबंधन की गाड़ी के ड्राइवर बनेंगे नायडू। दैनिक जागरण लिखता है-विपक्षी एकता को राहुल- नायडू ने दी नई उम्मीद।

 

इस बीच, राजस्थान पत्रिका ने गुटबाजी शीर्षक से दिया है- उम्मीदवारों के चयन पर राहुल के सामने ही भिड़े दिग्गविजय और सिंधिया।

अयोध्या में राममंदिर निर्माण पर जनसत्ता का शीर्षक है- राममंदिर के लिए संसद में निजी विधेयक लाएंगे राकेश सिन्हा।
26 जनवरी से राजधानी और आगरा के बीच एयरोवोट शुरू होने की खबर हिन्दुस्तान में है।
हिंदुस्तान की यह खबर आकर्षित करती है कि प्रार्थना और ध्यान करने के तेज होता है दिमाग। निमहंस के अध्ययन में पहली बार हुए वैज्ञानिक पुष्टि।

 

03/11/2018

 

 

अक्टूबर माह का जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपए के पार

दिवाली से पहले अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर देश को हासिल हुई एक और बड़ी उपलब्धि, अक्टूबर के महीने में जीएसटी के जरिए एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का राजस्व हुआ हासिल, वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा जीएसटी दरों को कम करने, कर चोरी रोकने, बेहतर अनुपालन की वजह से मिली सफलता.मजबूत होती देश की अर्थव्यवस्था में जीएसटी संग्रह के आए ताजा आंकड़ों ने इसे और ताकत प्रदान की है। गौर करने वाली बात यह है कि अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ के पार पहुंच गया है और ऐसा जीएसटी लागू होने के बाद दूसरी बार हुआ है। विशेषज्ञों ने नवंबरदिसंबर में जीएसटी का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपए से उपर जाने की उम्मीद व्यक्त की थी लेकिन अक्टूबर में इस कामयाबी को हासिल करना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने जीएसटी के ताजा आंकड़े पर ट्वीट के जरिए कहा कि - अक्टूबर महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। ये सफलता कम दर, कर चोरी पर रोक, बेहतर अनुपालन, एक कर और न के बराबर कर प्रशासनिक हस्तक्षेप की वजह से है।

 

पीएम मोदी ने गुजरात के केवड़िया में टेंट सिटी का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने विश्व में सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण करने से पहले केवड़िया गुजरात में एक टेंट सिटी का लोकार्पण किया. ये टेंट सिटी आने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक माहौल में नर्मदा के किनारे ठहरने और सतपुड़ा के जंगलों को करीब से देखने का मौक़ा देगा. यहां 100 से ज़्यादा किस्म के फूलों वाली वैली ऑफ फ्लावर के अलावा सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है. यानि ये पूरा क्षेत्र इस तरह विकसित किया जा रहा है कि जब आप यहां जाएं, तो आपकी यात्रा यादगार बन जाए.अद्भुत व्यक्तित्व, अनोखी छवि वाले लौह पुरुष सरदार पटेल का अखंड भारत अपने मज़बूत इरादों और विकासशील छवि के साथ दुनिया में अलग पहचान के साथ खड़ा है. बारदोली के सरदार की जयंती पर प्रधानमंत्री जब नौजवानों के बीच पहुंचे तो उठता जयघोष बताने के लिए काफी था कि देश को एक और श्रेष्ठ बनाने वाले अमर नेता सरदार पटेल के लिए कितना स्नेह भारतवासियों के दिलों में हैकेवड़िया नर्मदा के पवित्र किनारे पर बने टेंट सिटी का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने किया. ये सिटी आने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक माहौल में नर्मदा के किनारे ठहरने और सतपुड़ा के जंगलों को करीब से देखने का मौक़ा देगा.

 

उपराष्ट्रपति का बोत्सवाना दौरा

तीन अफ्रीकी देशों के दौरे पर गए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज बोत्सवाना के उपराष्ट्रपति के साथ मुलाकात करेंगे, दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। उपराष्ट्रपति बाइसागो विश्वविद्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करने से पहले बोस्त्वाना के संसद अध्यक्ष के साथ भी मुलाकात करेंगे।उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के पहले चरण में कल बोत्सवाना पहुंचे l नायडू आज बोत्सवाना के उपराष्ट्रपति के साथ मुलाकात करेंगे साथ ही दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। बाइसागो विश्वविद्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करने से पहले नायडू बोस्त्वाना के संसद अध्यक्ष के साथ भी मुलाकात करेंगे ।बोत्सवाना के बाद उपराष्ट्रपति जिम्बाबे और मलावी की आधिकारिक यात्रा पर भी जाएंगे । नायडू की यह यात्रा 31 अक्टूबर से छह नवम्बर तक है।उप-राष्ट्रपति के साथ इस आधिकारिक यात्रा पर एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी साथ है। कल उन्होंने बोत्सवाना के गैबरोन में एक ग्लोबल एक्सपो का भी उद्घाटन किया l इस एक्सपो में भारतीय कंपनियों की बड़ी भागीदारी पर खुशी व्यक्त करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि बोत्सवाना का क्षेत्रीय अखंडता में महत्वपूर्ण योगदान है। उपराष्ट्रपति ने अफ्रीका के समावेशी विकास में बोत्सवाना के योगदान की सराहना की।

 

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की 34वीं बरसी पर देश ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कई अन्य नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.पीएम मोदी ने ट्वीट किया, '' हमारी पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी बरसी पर श्रद्धांजलि.''पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और मनमोहन सिंह ने दिवंगत प्रधानमंत्री के स्मारक शक्ति स्थल पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए.31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी की उनके दो अंरगक्षकों ने हत्या कर दी थी.

 

एयरसेल-मैक्सिस मामले में कार्ति चिंदबरम को राहत नही
कार्ति चिंदबरम के वकील ने चीफ जस्टिस से कल सुनवाई की मांग की थी जिसपर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने इंकार करते हुए कहा - 'कार्ति अभी देश में ही रहे , हमारे पास पहले से ही ज़्यादा केस है। कार्ति का विदेश जाना ऐसा भी मसला नहीं है कि उसे दूसरे केस पर वरीयता देकर जल्द सुना जाए। वहीं दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने एयरसेल-मैक्सिस प्रकरण में सीबीआई और ईडी के मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तारी से मिली छूट 26 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी है। गौरतलब है कि चिदंबरम पर 3,500 करोड़ रुपए के एयरसेल-मैक्सिस करार में घोटाले का आरोप है। एयरसेल मैक्सिस मामले में पी. चिदंबरम पर जनप्रतिनिधि कानून (पीएमएलए) की धारा 3 के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है। चार्जशीट में उन्हें आरोपी नंबर-1 करार दिया गया है।

 

नक्सली हमले में शहीद हुए अच्युतानंद को प्रसार भारती परिवार की श्रद्धांजलि

नक्सली हमले में शहीद अच्युतानंद साहू को प्रसार भारती ने दी श्रद्धांजलि, सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा डी डी न्यूज़ के कर्मचारी कर रहे हैं राष्ट्र सेवा।छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में शहीद हुए डीडी न्यूज़ के कैमरामैन अच्युतानंद साहू को आज प्रसार भारती परिवार की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान आयोजित विशेष श्रद्धांजलि सभा में केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर भी मौजूद थे। इस दौरान प्रसार भारती, डी डी न्यूज़ और ऑल इंडिया रेडियो के शीर्ष अधिकारी, कर्मचारी और अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।श्रद्धांजलि सभा में डीडी न्यूज़ के अधिकारियों और कर्मचारियों ने साहू के योगदान और कर्मठता को याद किया और उनके जज़्बे को सलाम किया। डीडी न्यूज़ संवाददाता धीरज कुमार नक्सली हमले के दौरान अच्युतानंद साहू से कुछ ही दूरी पर थे और हमले में बाल बाल बचे थे। धीरज कुमार ने अच्युतानंद साहू के बिताये अंतिम समय के पलों को भी याद किया। वहीं जिस वक्त ये घटना हुई उस वक्त वहां मौजूद एक और सहयोगी मोर मुकुट शर्मा ने घटना का वीडियों भी बनाया था, उन्होंने अच्युतानंद साहू को याद करते हुए उस घटना को विस्तार से सामने रखा।

 

दौरे पर निर्वाचन आयोग का उच्‍च स्‍तरीय दल

छत्‍तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग ने रायपुर में सभी दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और राज्‍य में आगामी विधानसभा चुनाव को स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष ढंग से सम्‍पन्‍न कराने के लिए उनके सुझाव मांगे। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत की अध्‍यक्षता में निर्वाचन आयोग का उच्‍च स्‍तरीय दल राज्‍य में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए दो दिन के दौरे पर है। इस समय मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त विभिन्‍न जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, केन्‍द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के समन्‍वयक, राज्‍य पुलिस के नोडल अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस व प्रशासन के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक लेकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। शाम को ओ.पी. रावत छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍य सचिव पुलिस महानिदेशक के साथ ही गृह, वित्‍त, आबकारी और परिवहन विभाग के सचिवों के साथ बैठक करेंगे। आगामी 12 नवंबर को जिन 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है वहां शांतिपूर्ण चुनाव संपन्‍न कराना, निर्वाचन आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। क्‍योंकि इनमें से ज्‍यादातर क्षेत्र माओवाद की समस्‍या से प्रभावित हैं।
 

मेरठ के हाशिमपुरा मामले में 16 पूर्व पुलिसकर्मियों को उम्रक़ैद

बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने 1987 के उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के हाशिमपुरा नरसंहार मामले में 42 लोगों की हत्या में 16 पीएसी जवानों को उम्रकैद की सजा सुनाई है. 31 साल पहले मई 1987 में मेरठ के हाशिमपुरा में 42 लोगों की हत्या कर दी गई थी. बुधवार को सजा के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने इसकी तस्दीक की कि यह हत्या मनुष्यता के खिलाफ थी.दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश में मेरठ के हाशिमपुरा में 1987 में हुए नरसंहार मामले में एक अल्पसंख्यक समुदाय के 42 लोगों की हत्या के जुर्म में 16 पूर्व पुलिसकर्मियों को बुधवार को उम्रकैद की सजा सुनाई. न्यायमूर्ति एस मुरलीधर एवं न्यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने निचली अदालत के उस आदेश को पलट दिया जिसमें आरोपियों को बरी कर दिया गया था.उच्च न्यायालय ने पीएसी के 16 पूर्व जवानों को हत्या, अपहरण, आपराधिक साजिश तथा सबूतों को नष्ट करने का दोषी करार दिया. ये सभी 16 जवान सेवानिवृत्त हो चुके हैं.

 

असम में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना से गरीबों के जीवन में सुधार

असम में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना से गरीबों के जीवन में सुधार हो रहा है। इस योजना के अन्‍तर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्‍शन दिये जा रहे हैं। इस योजना से प्रत्‍येक रसोई गैस कनेक्‍शन लेने के लिए बी पी एल परिवारों को एक हजार, छह सौ रूपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। इसके अलावा पहली बार सिलेंडर भरवाने और चूल्‍हा खरीदने के लिए इ एम आई की सुविधा भी दी जा रही है। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना से अत्‍याधिक गरीब परिवारों को रसोई गैस की सुविधा मिल रही है और साथ ही महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार हो रहा है। राज्‍य में इस योजना के अंतर्गत 30 लाख परिवारों को रसोई गैस कनेक्‍शन दिए जाएंगे। योजना की एक लाभार्थी कल्‍पना गोगोई ने बतायापहले मैं लकडियों पर खाना बनाती थी जिससे मेरे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता था। सिलेंडर मिलने के बाद अब मैं कम समय में खाना बना लेती हूं और मेरे स्‍वास्‍थ्‍य में भी काफी सुधार है। इस येाजना की मदद से मुझे और मेरे परिवार को धुएं से मुक्ति मिली है। यह योजना महिलाओं के चेहरे पर मुस्‍कान ला रही है। इस योजना की मदद से महिलाओं को न केवल धुएं से मुक्ति मिली है बल्कि स्‍वच्‍छ ईंधन भी मिला है। जिससे उन्‍हें अब लकड़ी इकट्ठा करने के लिए असुरक्षित जगहों पर नहीं जाना पड़ता है।


 

समाचार संक्षेप में


* बिहार में बेगुसराय जिले की एक अदालत ने राज्य की पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। सीबीआई ने उनके मकान से हथियार और गोली-बारूद मिलने के बाद शस्त्र अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई थी और तभी से वे कहीं छिपी हुई हैं। उनके पति स्थानीय अदालत के समक्ष आत्म-समर्पण कर चुके हैं।

* दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पूर्वोत्तर मॉनसून की वर्षा शुरू हो गई है और अगले 24 घंटों में इसके और इलाकों में पहुंचने की संभावना है। स्थानीय चक्रवात चेतावनी केन्द्र के निदेशक एस. बालचंद्रन ने चेन्नई में बताया कि तमिलनाडु के तटवर्ती इलाके, पुद्दुचेरी, दक्षिणी केरल और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटवर्ती इलाकों में मॉनसून की वर्षा शुरू हुई और कल तक इसके तमिलनाडु और केरल, रायलसीमा तथा दक्षिण कर्नाटक के अन्य हिस्सों में पहुंचने की संभावना है।

* तिरूअनंतपुरम में भारत के साथ पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मैच में वेस्‍टइंडीज ने ताजा समाचार मिलने तक 12वें ओवर में 3 विकेट पर 41 रन बना लिए थे। भारत की ओर से भुवनेश्‍वर कुमार, बुमराह और रवीन्‍द्र जड़ेजा ने एक-एक विकेट लिया। टॉस वेस्‍टइंडीज ने जीता था।

* श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने संसद का सत्र सोमवार को बुलाया है। इससे पहले उन्‍होंने संसद सत्र 16 नवम्‍बर तक स्‍थगित करने का निर्देश दिया था। राष्‍ट्रपति ने संसद के अध्‍यक्ष कारू जयसूर्या के साथ कल शाम हुई बैठक के बाद यह फैसला किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री जयसूर्या ने उनसे संसद का सत्र जल्‍द बुलाने का अनुरोध किया था।

* इस वर्ष अक्‍तूबर में वस्‍तु और सेवा कर से एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की वसूली हुई। सितम्‍बर में वस्‍तु और सेवा कर के रूप में 94 हजार करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट संदेश में कहा कि कम दरें, कम कर चोरी, अधिक वसूली और केवल एक कर तथा कर अधिकारियों का कम से कम दखल ही जीएसटी की सफलता है।

* केरल, हरियाणा, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और मध्य प्रदेश आज अपना स्थापना दिवस मना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेशों में इन राज्यों के निवासियों को बधाई दी है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

 


प्रकाशित अखबारों ने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी राष्‍ट्र को समर्पित किए जाने की खबर चित्र सहित देते हुए अपने-अपने तरीके से विवेचना की है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी ने भारत के अस्तित्‍व पर सवालों का अंत किया। अखबार ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के सरदार पटेल को देशभक्‍त, दृढ़ इच्‍छाशक्ति और करूणा से भरे व्‍यक्तित्‍व लेकिन सहिष्‍णु नहीं थे,

 

जबकि हिन्‍दुस्‍तान बॉक्‍स में लिखता है - नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-महापुरुषों का सम्‍मान करना अपराध नहीं। देशबंधु ने खबर को शीर्षक दिया है - विश्‍व में मूर्तियों के सरदार बने पटेल। जनसत्‍ता ने सरदार पटेल की प्रतिमा को निहारते हुए प्रधानमंत्री का चित्र दिया है।

केन्‍द्र और रिजर्व बैंक के बीच संबंधों पर भी आज के अखबारों की नज़र है। इकनोमिक टाइम्‍स के शब्‍द हैं - अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े मामले रिज़र्व बैंक के सामने उठाता रहेगा केन्‍द्र।

 

अमर उजाला की सुर्खी है - वित्‍त मंत्रालय ने बैंक को सलाह के तीन पत्र लिखे, सार्वजनिक बयानबाजी पर नाराज़गी जताई। हालांकि पत्र लिखता है - सरकार के बयान के बाद शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक बेहतर हुआ।

देश भर में पटाखा निर्माता अब सिर्फ ग्रीन पटाखे ही बनाएंगे, पहले से तैयार स्‍टॉक दिल्‍ली-एनसीआर छोड़ कहीं भी बेचा जा सकता है - सुप्रीम कोर्ट के पटाखों की बिक्री से जुड़ा यह आदेश पर एक बार फिर स्‍पष्‍टीकरण के साथ लगभग सभी अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर है।

दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण की चर्चा भी अधिकांश अखबारों ने की है।

 

नवभारत टाइम्‍स को लगता है- जरूरत पड़ी तो ऑड-ईवन भी। नवभारत टाइम्‍स, दैनिक जागरण और दैनिक ट्रिब्‍यून की खबर है - सुप्रीम कोर्ट ने केन्‍द्र से राफाल की कीमत पूछी।


देशभर में रेल यात्रियों के लिए कुछ अहम बदलाव आज से लागू होने को राजस्‍थान पत्रिका ने पहले पन्‍ने पर दिया है - 15 ट्रेनों से हटाए फ्लेक्‍सी फेयर। जनसत्‍ता ने लिखा है - कुछ में हटा कुछ में घटा।

 

02/11/2018

 

 

ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस' रैकिंग में भारत ने लगाई 23 अंकों की छलांग
भारत में कारोबार करना अब और भी आसान हो गया है. विश्व बैंक की तरफ से जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में इस साल भारत 77वें पायदान पर पहुंच गया है. इस साल भारत ने रैंकिंग में जबरदस्त 23 अंकों की छलांग लगाई है. सरकार ने इस सूची में भारत को टॉप 50 में लाने का लक्ष्य रखा है.कारोबार करने में सहूलियत यानी 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' पर विश्व बैंक ने बुधवार को अपनी रेंटिंग जारी की है. इस साल भारत की रैंकिंग में जबरदस्त 23 अंकों की छलांग आई है. भारत इसमें 100 नंबर से चढ़कर अब 77वें पायदान पर पहुंच गया है. पिछले साल भारत ने इस सूची में दुनियाभर के 189 देशों में 100वां स्थान हासिल किया था. इस साल छह मानकों में भारत की रैकिंग में सुधार हुआ है. विश्व बैंक की रैकिंग के मुताबिक दो साल में इस रैकिंग में भारत को 53 अंकों की उछाल मिली है, जबकि चार साल में 65 अंकों का उछाल आया है.दक्षिण एशिया के देशों की बात करें तो भारत इसमें पहले स्थान पर है, जबकि इससे पहले की रैंकिंग में भारत छठे नंबर पर था. वहीं ब्रिक्स देशों में भारत तीसरे स्थान पर है, जबकि पहले पांचवें स्थान पर था.

 

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा पर

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा पर आज सुबह रवाना हुए। सात दिन की यात्रा में वे पहले बोत्‍स्‍वाना जाएंगे। इसके बाद जिम्‍बाब्‍वे और मलावी का दौरा करेंगे। उपराष्‍ट्रपति के  साथ एक उच्‍चस्‍तरीय शिष्‍टमंडल भी जा रहा है जिसमें सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍य मंत्री कृष्‍णपाल गुर्जर, दो सांसद और वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि उपराष्‍ट्रपति की इस यात्रा का उद्देश्‍य इन तीन देशों के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ बनाना है।भारत-अफ्रीका संबंधों को सतत अग्रसर रखने के उद्देश्‍य से बोत्‍स्वाना की पहले चरण की यात्रा के दौरान श्री नायडू अपने समकक्ष स्लमर त्सोगवेन से मुलाकात करेंगे तथा शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत में भाग लेंगे। वें 13वीं वार्षिक वैश्विक प्रदर्शनी बोत्‍स्वाना 2018 का उद्घाटन भी करेंगे। जिम्‍बाब्‍वे की यात्रा के दौरान उपराष्‍ट्रपति, जिम्‍बाब्‍वे के राष्‍ट्रपति एमर्सन मंगागवा (मनंगाग्वा) से भेंट करेंगे। अपनी अंतिम चरण की मलावी यात्रा के दौरान श्री नायडू मलावी के राष्‍ट्रपति पीटर आर्थर मुथारिका से भेंट करेंगे। वहां भी महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर जयपुर फुट कैंप का उद्घाटन भी करेंगे। श्री नायडू तीनों देशों में प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे एवं उन्‍हें संबोधित भी करेंगे।

 

पीएम मोदी ने स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी का किया अनावरण
प्रधानमंत्री ने दुनिया की अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया. सरदार पटेल को श्रद्धाजंलि देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नया भारत सरदार के सपनों जैसा ही बनेगा. भारत को भारत बनाने वाले देश को छोटी-छोटी रियासतों से एक सूत्र में पिरोने वाले बारदोली के सरदार इसी विभूति के अमर कृतित्व को श्रृद्धाजंलि देने की सोची प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने. 8 साल पहले गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने एक सपना देखा और बुधवार को प्रधानमंत्री के तौर पर अपने सपने को पूरा किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मज़बूत भारत के सपने को वैश्विक पटल पर अलग पहचान दिलाने वाले सरदार साहब को सलाम किया.भारत भक्ति की भावना को हमारी सभ्यता की पहचान बनाने वाले सरदार साहब की 182 मीटर ऊंची ये प्रतिमा आधुनिक भारत के निर्माता और 550 से ज्यादा रियासतों के एकीकरण कर एक संगठित भारत की रचना करने वाली शख्सियत के साहस, सामर्थ्य की याद हमेशा दिलाएगा.सरदार साहब के सम्मान का सफर अंजाम तक पहुंचा है. उनको वो सम्मान मिला जिसके वो हकदार हैं. देश के महानायक का संकल्प ही तो था जिसने भारत के लिए बुलंदी के रास्ते की नींव रखी.
 

श्रीलंका में राजनीतिक संकट जारी

लंका में बर्खास्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना पर लगाया तख्तापलट का आरोप , कई जगहों पर हुआ विरोध प्रदर्शन , प्रदर्शनकारियों ने की रैली ।श्रीलंका में राजनीतिक संकट बना हुआ है, कोलंबो की सड़कों पर रानिल विक्रमसिंघे को पीएम पद से हटाने के विरोध में हजारों लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। विक्रमसिंघे की पार्टी ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना पर तख्तापलट का आरोप लगाया। लोगों ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना से जल्द संसद का सत्र बुलाने की मांग की । इस बीच श्रीलंका की संसद के स्पीकर कारू जयसूर्या ने राष्ट्रपति सिरिसेना से शुक्रवार को संसद का सत्र बुलाने की अपील की है ताकि देश के वर्तमान संकट को हल किया जा सके।स्पीकर ने कहा कि इसके लिए उनको देश के 125 सांसदों ने पत्र भी लिखा है, वहीं देश के नए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के प्रवक्ता ने कहा है कि संसद के सत्र को पहले बुलाने का अधिकार सिर्फ राष्ट्रपति के पास है, रानिल विक्रमसिंघे अगर चाहें तो उनको हटाने के मामले को वो अदालत में चुनौती दे सकते हैं । फिलहाल दोनों धड़े संसद में संख्याबल जुटाने में लगे हैं । राष्ट्रपति ने रानिल विक्रमसिंघे को हटाकर और उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर महिंदा राजपक्षे को देश का प्रधानमंत्री बना दिया था ।

 

स्वदेश में बनी पहली बिना इंजन की ट्रेन का ट्रायल

बिना इंजन की 'ट्रेन 18' का चेन्नई में हुआ ट्रायल रन ,160 किमी प्रति घंटे की होगी अधिकतम रफ्तार, कई खूबियों के साथ जीपीएस से भी है लैस।पूरी तरह से स्वदेश में ही बनी ये पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है जो कि 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, बिना इंजन वाली ये 'ट्रेन 18' अब दौड़ने को तैयार है। ये भारतीय रेल का आधुनिक चेहरा है। शताब्दी की जगह लेने वाली ट्रेन 18 कई मायनों में भारतीय रेल के लिए मिल का पत्थर साबित होगी। ये पूरी तरह से स्वदेश में ही बनी पहली सेमी हाई स्पीड़ ट्रेन है जिसकी अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे होगी। ये ट्रेन कई मायनों में ख़ास है। मेट्रों ट्रेन की ही तरह ये एक ट्र्रेन सेट है जिसमें अलग से इंजन नहीं हैं। ये ट्रेन इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर सेल्फ-प्रोपेल्ड मोड में चलेगी। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्टरी में ट्रेन को 100 करोड़ रुपये की लागत से महज़ 18 महीनों में तैयार किया गया है। स्टेनलेस स्टील से तैयार 'ट्रेन 18' में आरामदायक कुर्सियों के साथ-साथ यात्रियों के मनोरंजन के लिए वाईफाई और इनफोटेनमेंट की पूरी सुविधा होगी। ये पूरी ट्रेन वातानुकूलित है और इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम भी ट्रेन में लगाया गया है। ट्रेन में अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स हैं और इसके सभी कल पुर्ज़े विश्वस्तरीय है।

 

बेहताशा ऋण दिए जाने पर रोक लगाने में विफलता के लिए रिजर्व बैंक की आलोचना की

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने 2008 से 2014 के दौरान बेहताशा ऋण दिए जाने पर रोक लगाने में विफलता के लिए रिजर्व बैंक की आलोचना की है। उन्‍होंने कहा इसी कारण बैंकों के ऋण डूब गए। अमरीका - भारत महत्‍वपूर्ण भागीदारी मंच की ओर से कल नई दिल्‍ली में आयोजित भारत नेतृत्‍व शिखर सम्‍मेलन में वित्‍तमंत्री ने कहा कि 2008 से 2014 के बीच वैश्‍विक आर्थिक संकट के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था को किसी तरह चलाते रहने के लिए बैंकों से बिना सोचे समझे कर्ज देने को कहा गया था। वित्‍तमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार ने बैंकों से ऋण देने की ऐसी व्‍यवस्‍था करने को कहा है जिससे एक वर्ष में 31 प्रतिशत ऋण वापसी हुई जबकि उसका सामान्‍य औसत 14 प्रतिशत है।

 

सीएसआईआर और नीरी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया ग्रीन पटाखे

आने वाले वक्त में बाज़ार में ग्रीन पटाखे दिखाई देने लगेंगे, पीईएसओ संस्था ग्रीन पटाखे बनाने वालों को लाइसेंस देगीकेंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि आने वाले वक्त में बाज़ार में ग्रीन पटाखे मिलने लगेंगे। नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि CSIR और नीरी ने कम प्रदूषण करने वाले ग्रीन पटाखों का फर्मूला खोज लिया है। ग्रीन पटाखों के लिए जहां सर्वोच्च न्यायलय ने आदेश दिए है वहीं सरकार भी इसके लिए गंभीर प्रयास शुरू कर चुकी है।पारंपरिक पटाखों से निकलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए देश के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे फार्मूले को तैयार किया है जिससे आने वाले वक्त में बच्चे और बड़े दोनों के पास ऐसे पटाखे होंगे जिनसे बहुत कम प्रदूषण होगा।नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि इन पटाखों को सीएसआईआर और नीरी के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है।और पीईएसओ संस्था के द्वारा पटाखे बनाने वालों को इनके बनाने का लाइसेंस दिया जाएगा।

 

समाचार संक्षेप में

* राष्ट्र ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्‍ली में शक्ति स्थल पर इंदिरा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में श्रीमती इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी है।

* संसद के केंद्रीय कक्ष में अनेक सांसदों ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री विजय गोयल और अर्जुन राम मेघवाल ने मंत्रालय के अधिकारियों को एकता की शपथ दिलाई। सांसदों ने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को भी उनकी पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि नए भारत के निर्माण के लिए भ्रष्‍टाचार को समूल नष्‍ट करने के लिए प्रयास करना जरूरी है। जागरूकता सप्‍ताह के सिलसिले में नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में श्री कोविंद ने कहा कि सरकारी कामकाज में अनावश्‍यक देरी के कारण सभी संस्‍थाओं की साख गिर रही है।

* छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री रमण सिंह ने दंतेवाड़ा जिले में कल हुए माओवादी हमले के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए आज रायपुर में उच्‍चस्‍तरीय बैठक की।  बैठक में राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी सहित उच्‍च पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे। मुख्‍यमंत्री ने माओवाद ग्रस्‍त इलाकों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और प्रभावित इलाकों में सुरक्षा पहलुओं को लेकर अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए।

* इंडोनेशिया का एक प्रतिनिधिमंडल ने आज प्रसार भारती के अध्‍यक्ष डॉ. ए सूर्यप्रकाश, मुख्‍यकार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पति, आकाशवाणी और दूरदर्शन के महानिदेशकों से मुलाकात की। पन्‍द्रह सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल  का नेतृत्‍व एच सत्‍य विद्या युद्धा ने किया।
 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


नक्‍सली हमले में दंतेवाड़ा में दो जवानों के शहीद होने और दूरदर्शन के कैमरामैन की मौत होने को राष्‍ट्रीय सहारा, राजस्‍थान पत्रिका और दैनिक जागरण ने सुर्खियों में दिया है।

दिल्‍ली एन सी आर में हवा की स्थिति गंभीर होने पर दैनिक भास्‍कर ने चिंता व्‍यक्‍त करते हुए लिखा है- अगरबत्‍ती तक न जलायें। वायु गुणवत्‍ता सूचकांक बेहद खराब - चार सौ से ऊपर।

हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- मेरठ एक्‍सप्रेस वे का निर्माण रोका, साठ से ज्‍यादा फैक्ट्रियों पर ताला, हालात बिगड़े तो निजी वाहन होंगे बंद।


इस बीच, सुप्रीमकोर्ट के इस दिशा निर्देश को भी अखबारों ने बॉक्‍स में दिया है कि ग्रीन पटाखे का आदेश दिल्‍ली एन सी आर तक बाकी देश में सामान्‍य पटाखों की छूट।

दिल्‍ली में नहीं चलेंगे पट्रोल के 15 साल पुराने वाहन लिखता है- जनसत्‍ता। देशबंधु ने लगातार 13वें दिन पेट्रोल के दाम में कमी का समाचार दिया है।


इकनोमिक टाइम्‍स, राष्‍ट्रीय सहारा और जनसत्‍ता की बड़ी खबर है- वित्‍तमंत्री ने कहा- 2008 से 2014 के बीच आर्थिक कोताही, बैंक लुटाते रहे कर्ज।
विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा का आज अनावरण होने पर भी अखबारों की नजर है और उसके संबंध में विस्‍तार से जानकारी प्रकाशित की गई है।


राजस्‍थान पत्रिका ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के इस अहम कानून को खत्‍म करने की तैयारी में जुटने को अहमियत दी है कि प्रवासियों के अमरीका में जन्‍में बच्‍चों को नागरिकता नहीं। दैनिक जागरण के शब्‍द हैं- जन्‍म के आधार पर नागरिकता का अधिकार खत्‍म करेंगे ट्रम्‍प।

01/11/2018