आतंक के खिलाफ प्रहार रहेगा जारी: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के टोंक में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। देश से आतंकवाद को जड़ से खत्म करने के संकल्प पर जोर देते हुए कहा कि हमारी लड़ाई कश्मीर के खिलाफ नहीं है, बल्कि कश्मीरियों को लिए है।साथ ही प्रधानमंत्री ने देशविरोधी तत्वों के समर्थन के लिए विपक्ष पर साधा निशाना।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के टोंक में एक जनसभा को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम का मंच पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारी लड़ाई आतंकवाद और मानवता के दुश्मनों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई कश्मीर के लिए है, कश्मीरियों के खिलाफ नहीं है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोदी है तो मुमकीन है का नारा देते हुए अपनी सरकार की साढ़े चार की उपलब्धियों को गिनाया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 181 देशों के प्रतिनिधियों को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कुंभ का समागम स्प्रिचुअल इंस्पिरेशन के साथ सोशल रिफॉर्मेशन का हिस्सा भी है। पीएम ने अन्य देशों के प्रतिनिधियों को अगामी आम चुनाव में लोकतंत्र के उत्सव को देखने के लिए भी आमंत्रित किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 181 देशों के प्रवासियों से नई दिल्ली में मुलाकात की। ये वो प्रतिनिधि थे जिन्होंने प्रयागराज में आयोजित कुंभ में हिस्सा लिया। इस मौके पर पीएम मोदी ने प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनके साथ एक समूह फोटो भी खिंचवाई।कार्यक्रम को संबोधित करे हुए प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासी भारतीयों से अपने देश वापस लौटने पर उनसे कुंभ के बारे में बताने की अपील की। उन्होंने कहा कि कुंभ प्रबंधन की पढ़ाई के लिए केस स्टडी हो सकता है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाले चुनाव में प्रवासी भारतीयों से लोकतंत्र के उत्सव को देखने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अब पर्यटन का केंद्र बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को अब शांति की तलाश है और इसलिए बड़ी संख्या में लोग भारत की तरफ देख रहे हैं।

 

इस्लामिक सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होगा भारत

इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के परिषद की 46 वीं बैठक के उद्घाटन समारोह में भारत शामिल होगा। 1 मार्च को अबू धाबी में आयोजित होने वाली बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।भारत को इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के परिषद के 46 वें सत्र के उद्घाटन समारोह में भारत को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 1 और 2 मार्च को अबू धाबी में इस्लामिक सहयोग संगठन की संस्था में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत इस आमंत्रण को भारत में रह रहें 18.5 करोड़ मुसलमानों की उपस्थिति और देश के बहुलतावादी लोकाचार में उनका योगदान और इस्लामी दुनिया में भारत के योगदान के रूप में देखता है

 

राष्ट्रीय सुरक्षा पर जेटली ने कांग्रेस को घेरा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राष्ट्रीय सुरक्षा नीति के लिए कमेटी बनाने पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा लंबे समय तक देश में राज करने वाली पार्टी को राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाठ की जरूरत ये हैरानी की बात है। कांग्रेस को आतंक के मामले को हल्का न करने की नसीहत भी दी।कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुडा को राष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर कांग्रेस को सलाह देने के लिए बनाई एक कमेटी का मुखिया बनाए जाने पर केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपने ब्लॉग में प्रतिक्रिया दी है। जेटली ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि वो आशा करते हैं कि इससे कांग्रेस पार्टी को पता चलेगा कि सर्जिकल स्ट्राइक जैसा कदम पहले नहीं उठाया गया था बल्कि इस तरह का कदम पहली बार उठाया गया। जेटली ने कहा कि लंबे समय तक देश में राज करने वाली पार्टी को राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाठ की जरूरत है, ये हैरान करता है।

 

आयुष्‍मान भारत योजना के तहत अब तक 12 लाख से अधिक लोगों ने मुफ्त इलाज करवाया
आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदु भूषण ने बताया है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक देशभर में 12 लाख से अधिक लोग मुफ्त में इलाज करा चुके हैं। आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत देश में 10 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य और संपूर्ण चिकित्‍सा केंद्र काम कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन केंद्रों में तीस और इससे अधिक आयु वर्ग के कुल एक करोड़ तीस लाख लोगों की सामान्‍य गैर-संचारी रोगों के लिए जांच की गई है।विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत अब तक 12 लाख से ज्‍यादा लोगों को मुफ्त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई जा चुकी है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लगभग 2 करोड़ लाभार्थियों को ई-कार्ड भी जारी किए जा चुका है। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को 5 लाख सालाना चिकित्‍सा सहायता देती है। इसका लक्ष्‍य 10 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य सहायता उपलब्‍ध कराना है।

 

समाचार संक्षेप में

 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति और व्‍यापारी रॉबर्ट वाड्रा मनी लॉन्‍डरिंग मामले में आज पांचवीं बार प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए। एक अधिकारी ने बताया है कि प्रवर्तन निदेशालय इस मामले के एक अन्‍य अभियुक्‍त के दस्‍तावेजों और बयान पर उनसे पूछताछ कर रही है। उसके बयान को भी रिकॉर्ड किया जा रहा है।

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने आई सी आई सी आई बैंक की पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर, उनके पति दीपक और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रबंध निदेशक वेणुगोपाल धूत के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है ताकि वे देश छोड़कर न जा सकें।


निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को आगामी लोकसभा चुनाव में विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए ऑनलाईन मतदान अधिकार के बारे में चलाये जा रहे फर्जी समाचार की जांच करने को कहा है। अपनी शिकायत में आयोग ने कहा है कि जनता को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया पर उसके प्रतीक चिह्न का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। वे आज आंध्र प्रदेश के नेल्‍लौर में स्‍वर्ण भारत ट्रस्‍ट की 18वीं स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्‍ट्रपति ने कहा कि ग्रामीण विकास के बारे में गांधी जी के विचार उल्‍लेखनीय हैं।


आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदु भूषण ने बताया है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक देशभर में 12 लाख से अधिक लोग मुफ्त में इलाज करा चुके हैं। आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत देश में 10 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य और संपूर्ण चिकित्‍सा केंद्र काम कर रहे हैं।

विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत अब तक 12 लाख से ज्‍यादा लोगों को मुफ्त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई जा चुकी है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लगभग 2 करोड़ लाभार्थियों को ई-कार्ड भी जारी किए जा चुका है।

असम के गोलाघाट जिले में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 25 हो गई है। कथित रूप से अवैध शराब बेचने के लिए दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

न्‍यायमूर्ति उमानाथ सिंह ने आज नगालैंड के पहले लोकायुक्‍त के पद की शपथ ली। राज्‍यपाल पी बी आचार्य ने आज शाम राजभवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति उमानाथ सिंह मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश रह चुके हैं।

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पुलवामा घटना से संबंधित खबरेंआज भी सभी अखबारों में हैं। पाकिस्‍तान पर आतंकी मददगार का ठप्‍पा बरकरार की खबर को दैनिक जागरण ने सुर्खी बनाते हुएलिखा है कि टेरर फंडिंग पर नजर रखने वाली एफ ए टी एफ ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍टमें कायम रखा, अमर उजाला का कहना है- नहीं सुधरा तो ब्‍लैक लिस्‍ट होगापाकिस्‍तान और बढ़ेगी सख्‍ती।

 

जनसत्ता ने इसे पाकिस्‍तान के खिलाफ दोकूटनीतिक सफलताएं बताते हुए लिखा है सुरक्षा परिषद ने की पुलवामा हमले की निंदा। उधर,राजस्‍थान पत्रिका की पहली खबर है - सुरक्षा परिषद में फिर आड़े आयाचीन, एक हफ्ते रूकवाये रहा पुलवामा हमले की निंदा। पत्र ने इसे आतंक पर ड्रेगन का दोहराचरित्र बताया है।

देवबंदसे जैश के दो आतंकवादियों को उत्‍तर प्रदेश के ए टी एस द्वारा गिरफ्तार किये जाने कोराष्‍ट्रीय सहारा औरअमर उजाला ने पहली खबर बनाया है।

कश्‍मीरियों से मारपीट पर सुप्रीमकोर्टसख्‍त, केन्‍द्र ने दिल्‍ली समेत 11 राज्‍यों से मांगा जवाब दैनिक भास्‍कर कीपहली खबर है। पत्र लिखता है- कोर्ट ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों केमुख्‍य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को ऐसी घटनाएं रोकने के लिए तत्‍काल कदम उठानेको कहा है।

नवभारत टाइम्‍स की पहलीखबर है कि पाकिस्‍तान को खेलों से भी आउट करेगा भारत। पत्र लिखता है- क्रिकेट विश्‍वकप में पाकिस्‍तान के साथ मैच खेला जाए या नहीं, बी सी सी आई ने इस बारे में फैसलासरकार पर छोड़ दिया है।

अमर उजाला की खबरहै - व्‍हाट्सएप पर आपत्तिजनक संदेशों और धमकी की शिकायत दर्ज कराने की सुविधा शुरूकी गई है।

रेलवे में सवा लाख नई भर्तियोंका महा अभियान आज से शुरू होने को दैनिक जागरण ने सुर्खी बनाते हुए लिखाहै- आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को भी दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।

विविधता में एकता कैसे होती है,यह जानने कुंभ आये 189 देशों के प्रतिनिधि राजस्‍थान पत्रिका की खबरहै। पत्र ने आगे लिखा है- सांस्‍कृतिक और आध्‍यात्मिक विरासत के रहस्‍य और रोमांच सेरू-बरू होने के लिए यह दल कुंभ नगरी पहुंचा।

 

24/02/2019

 

प्रधानमंत्री को सोल शांति पुरस्कार 2018 से किया गया सम्मानित
प्रधानमंत्री ने यह पुरस्‍कार भारत के एक अरब तीस करोड़ लोगों को समर्पित किया है। श्री मोदी ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि उन्‍हें यह पुरस्‍कार महात्‍मा गांधी की 150वें जयंती वर्ष में दिया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत के विकास की कहानी केवल भारतवासियों के लिए ही नहीं बल्कि सारे विश्‍व के लिए अच्‍छी है। श्री मोदी 14वें प्रमुख व्‍यक्ति हैं, जिन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया गया। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि कट्टरपंथ और आतंकवाद अब वैश्विक रूप ले चुके हैं और ये वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए योगदान करने पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि दोनों कोरिया के बीच तथा अमरीका और उत्‍तर कोरिया के बीच बातचीत की मौजूदा प्रक्रिया का भारत दृढ़ता से समर्थन करता है। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि सोल शांति पुरस्‍कार की एक करोड़ तीस लाख रूपए की राशि नमामी गंगे कोष में दे दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अब समय आ गया है, जब वैश्‍व‍िक समुदाय को आतंकवाद के खिलाफ बातों से आगे बढ़कर सामूहिक कार्रवाई करनी चाहिए। श्री मोदी सोल में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।
 

भारत-दक्षिण कोरिया के बीच कई समझौते
भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान समेत कई क्षेत्रों में 6 समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। वहीं पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों ने आतंकवाद के खात्मे के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर जोर दिया है।दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मून-जे-इन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों ही देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें स्टार्ट अप,व्यापार,रक्षा,ऊर्जा के साथ-साथ दोनों देशों के आपसी संबंध को प्रगाढ़ बनाने के लिए समझौते हुए। आतंक के मुद्दे पर दुनिया भारत के साथ हर-एक कदम पर खड़ी नज़र आ रही है। इस कड़ी में दक्षिण कोरिया ने भी भारत के साथ अपनी प्रतिबद्धता दिखाई। दोनों नेताओं की आपसी मुलाक़ात में पिछले हफ़्ते भारत में हुए पुलवामा आतंकी हमले का मुद्दा उठा । प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मून-जे-इन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में दोनों ही देश ने 2030 तक आपसी व्यापार को 50 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना का लक्ष्य रखा। इसके अलावा

 

महिलाओं की ताकत बनी 'उज्जवला'

केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और धर्मेंद्र प्रधान ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। सुषमा स्वराज ने कहा- योजना से महिलाओं को नई ताकत मिली है।सरकार ने ओडिशा में उज्जवला स्वाभिमान उत्सव की आज शूरूआत की। इस कड़ी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उज्ज्वला स्वाभिमान उत्सव के तहत नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए ओडिशा राज्य के प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। इस मौके पर सुषमा स्वराज ने कहा कि उज्ज्वला योजना केवल गैस सिलेंडर को लेकर नहीं है बल्कि ये महिलाओं को सशक्त करने की भी योजना है।

 

जैश-ए-मोहम्मद के दो संदिग्ध आतंकी सहारनपुर से गिरफ्तार

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद उत्तर प्रदेश की एटीएस ने खुफिया इनपुट के आधार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सहारनपुर से दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनका संबंध जैश-ए-मोहम्मद से बताया जा रहा है, दोनों के पास से हथियार और जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं।सहारनपुर से गिरफ्तार जैश के दो संदिग्ध आतंकवादियों को दो दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उत्तर प्रदेश की एटीएस ने खुफिया इनपुट के आधार पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सहारनपुर से दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया। इनका संबंध जैश-ए-मोहम्मद से बताया जा रहा है। दोनों कश्मीर से हैं। एक संदिग्ध शहनवाज कुलगाम का तो दूसरा आकिब अहमद पुलवामा का रहने वाला है। उनके पास से दो हथियार और जिंदा कारतूस जब्त किए गए हैं।


ऐरो-इंडिया के तीसरे दिन आज बेंगलुरू में प्रोद्योगिकी दिवस मनाया जाएगा
एशिया की सबसे बड़ी विमानन प्रदर्शनी ऐरो-इंडिया के तीसरे दिन आज बेंगलुरू में प्रोद्योगिकी दिवस मनाया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय अभियांत्रिकी अकादमी क्षेत्रीय प्रोद्योगिकी विमान पर ज्ञान संगोष्ठी आयोजित करेगी। भारत को वैश्विक विमानन सप्लाई चेन से जोड़ने, विमानन प्रणाली से जुड़े लघु और मध्यम उपक्रमों, केरल में रक्षा पार्क तथा भारत-रूस रक्षा तथा विमान क्षेत्र में सहयोग पर भी संगोष्ठियां होंगी। आज तीसरे दिन ऐरो इंडिया के कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। विमानायान क्षेत्र के उद्योग में अवसर की जानकारी युवाओं को दी जायेगी। इंडिया पवेलियन और स्‍टूडेंट पवेलियन में युवाओं के भविष्‍य से जुड़े महत्‍वपूर्ण जानकारी दी जायेगी, ताकि वे अपना भविष्‍य उज्‍ज्‍वल कर सकें। इस बार पहली बार एयरबस थ्री-थर्टी सारस विमान, एचटीटी-फोर्टी और एलयूएच हेलिकॉप्‍टर ने शो में भाग लिया है।


क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बने
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांच वनडे मैच की सीरीज़ के पहले मुक़ाबले में भले ही वेस्टइंडीज़ को हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन कैरिबियाई टीम के विस्फोटक बल्लेबाज़ ने अपने धमाकेदार पारी के दम पर एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम किया ।क्रिकेट के मैदान पर जब आतिशी तेवरों की बात होती है तो उसमें क्रिस गेल का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता।और इसी बात को एक बार फिर से वेस्टइंडीज़ के इस तूफ़ानी बल्लेबाज़ ने दुनिया के सामने रखा है।दरअसल गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ केनसिंग्टन ओवल में खेले गए पहले वनडे में एक दमदार उपलब्धि अपने नाम की।इस बल्लेबाज़ ने 129 गेंदों में 135 रनों की जबरदस्त पारी खेली जिसमें 12 छक्के और 3 चौके शामिल रहे। इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 488 छक्के लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम दर्ज हो गया. इससे पहले यह रिकॉर्ड शाहिद आफरीदी के नाम था।गेल ने टेस्ट में 98, वनडे में 287 और टी-20 इंटरनेशनल में 103 छक्के लगाए हैं।वैसे इस कड़ी में भारत के रोहित शर्मा 5वें स्थान पर है जिनके नाम 349 छक्के दर्ज है।

वानखेड़े में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 66 रन से रौंदा
ईसीसी महिला चैम्पियनशिप के मैच में भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हरा दिया। भारत ने इंग्लैंड के सामने 203 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में इंग्लैंड की टीम 41 ओवर में 136 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत की तरफ से एकता बिष्ट ने चार विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।इससे पहले भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी की और जेमिमा रोड्रिग्स और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़ते हुए टीम को अच्छी शुरुआत दी। जेमिमा 24 रन बनाकर आउट हुई वहीं मंधाना 48 रन बनाकर भारत की टॉप स्कोरर रहीँ। इसके बाद भारत ने सात ओवर में 26 रन जोड़ते हुए 5 विकेट गंवा दिए। कप्तान मिथाली राज ने एक छोर संभालते हुए 44 रन बनाए। भारतीय टीम 49.4 ओवर में 202 रन बनाकर आउट हो गई।
 

समाचार संक्षेप में


* पाकिस्‍तान ने 2008 के मुम्‍बई आतंकवादी हमले के षड्यंत्रकारी हाफिज़ सईद के नेतृत्‍व वाले जमात-उद-दावा और उसकी धर्मार्थ संस्‍था फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्‍तान ने जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाने का फैसला बढ़ते अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बीच लिया है।

* जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल कर सात पाकिस्तानी आतंकवादियों को जम्मू जेल से हटाकर तिहाड़ जेल भेजे जाने का आग्रह किया है। इन पर कथित रूप से स्थानीय कैदियों को भड़काने का आरोप है। न्यायमूर्ति एल नागेश्‍वर राव और एम.आर. शाह की पीठ ने केन्द्र और दिल्ली सरकार से इस याचिका पर जवाब मांगा है।

* तेलंगाना सरकार ने पुलवामा हमले में शहीद जवानों के परिजनों को 25-25 लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्र शेखर राव ने विधानसभा में कहा कि पूरा राष्‍ट्र दुख की इस घड़ी में जवानों के परिवारों के साथ है।
 

* असम के गोलाघाट जिले में एक चाय बागान में जहरीली शराब पीने से 9 महिलाओं सहित 16 लोगों की मृत्‍यु हो गई। गोलाघाट के पुलिस अधिक्षक पुष्‍पराज सिंह ने बताया कि यह घटना कल रात सलमारा चाय बागान में हुई।

* महिला क्रिकेट में भारत ने इंग्लैंड के साथ तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में 203 रन का लक्ष्‍य दिया है। जवाब में इंग्‍लैण्‍ड ने तीन विकेट पर 76 रन बना लिये थे।मुम्‍बई में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय टीम 49 ओवर और चार गेंद में 202 रन पर ऑलआउट हो गई।

* केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री सी. आर. चौधरी ने कहा है कि भारत और आसियान देशों के बीच व्‍यापार बढ़ रहा है और अब आवश्‍यकता इस बात की है कि व्‍यापार वृद्धि की रफ्तार में तेजी लाई जाए। श्री चौधरी आज नई दिल्‍ली में चौथी भारत-आसियान एक्‍सपो और शिखर बैठक में बोल रहे थे।



समाचारपत्रों की सुर्खियों से


सरकार के इस फैसले को कि अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की आवाजाही सरकारी खर्च पर कमर्शियल फ्लाइट से होगी नवभारत टाइम्स और अधिकतर अखबारों ने पहली खबर बनाया है।

 

हिंदुस्तान ने लिखा है कि इस फैसले से केंद्रीय अर्द्ध-सैनिक बलों के लगभग आठ लाख जवानों को फायदा मिलेगा।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की यह घोषणा कि पाकिस्तान जा रहे अपने हिस्से के पानी को रोकेगा भारत,

 

राजस्थान पत्रिका सहित सभी अखबारों में है। पंजाब केसरी ने इसे पाकिस्तान पर वाटर स्ट्राइक बताया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - अब पानी को तरसेगा पाकिस्तान।


भारत और दुनिया के गुस्से से बचने के लिए आतंक के आका के दो संगठनों पर पांच महीने बाद पाकिस्तान ने फिर लगाई पाबंदी। इस खबर को दैनिक भास्कर ने पाकिस्तान का नया पैंतरा बताया है।


प्रधानमंत्री का यह बयान कि मानव जाति के सामने आतंकवाद और जलवायु संकट सबसे बड़ी चुनौतियां हैं- जनसत्ता की पहली खबर है। पत्र ने उनके इस कथन को भी अहमियत दी है कि गांधीजी के रास्ते पर चलने से मिलेगा समस्याओं का समाधान।


कर्मचारी भविष्यनिधि जमा पर ब्याज दर बढ़ा कर आठ दशमलव छह पांच करने को अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि इससे छह करोड़ लोगों को फायदा होगा।


राजस्थान पत्रिका की यह खबर ध्यान खींचती है कि कुम्भ में चित्रकारी और सफाई पर गिनिज़ बुक की नज़र। पत्र ने लिखा है - इस बार जहां ऋषि मुनियों के चित्र दीवारों पर जी उठे हैं, तो वहीं बाल विवाह के खिलाफ संकल्प भी है।

 

23/02/2019
 

सरकार ने पाकिस्‍तान को दिए जा रहे अपने हिस्‍से के नदी जल को रोकने का किया फैसला
सरकार ने पाकिस्‍तान को दिए जा रहे अपने हिस्‍से के नदी जल को रोकने का फैसला किया है। कई ट्वीट संदेशों में जल संसाधन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि भारत पूर्वी नदियों के पानी के बहाव को मोड़कर जम्‍मू-कश्‍मीर और पंजाब में आपूर्ति करेगा।पाकिस्‍तान और भारत होने के बाद जो हमारी तीन नदियां पाकिस्‍तान को मिली थीं, तीन भारत को मिली थीं। हमारे तीन नदियों के अधिकार का पानी पाकिस्‍तान में जा रहा था। अब हम उसमें भी तीन प्रोजेक्‍टों के लिए पानी भी वापिस यमुना में ला रहे हैं। तो आप समझ लीजिए कि यमुना में पानी ही पानी होगा।सिंधू जल संधि के अनुसार कुछ नियमों के आधार पर भारत को पूर्वी नदियों - ब्‍यास, रावी और सतलुज के पानी को इस्‍तेमाल करने का अधिकार है, जबकि पाकिस्‍तान के पास पश्चिमी नदियों- सिंधू, झेलम और चेनाब के पानी पर नियंत्रण का अधिकार है।उन्‍होंने कहा कि रावी नदी पर शाहपुर-कांडी पर बांध निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। श्री गड़करी ने कहा कि उस परियोजना से जम्‍मू और कश्‍मीर में इस्‍तेमाल के लिए भारत के हिस्‍से का पानी एकत्रित किया जाएगा और बाकी पानी अन्‍य राज्‍यों के लिए उपलब्‍ध कराने के वास्‍ते रावी-ब्‍यास द्वितीय लिंक से छोड़ा जाएगा।
 

दक्षिण कोरिया के धार्मिक संबंध मजबूत करने में भारतीयों के प्रयासों की सराहना
भारतीय कोरिया में रिसर्च तथा इनोवेशन में योगदान दे रहे हैं। भारत में रहकर कोरियाई कं‍पनियों को आर एंड डी फेसिलिटी प्रदान कर रहे हैं और यहां पर रहने वाले भारतीय कोरिया की आर्थिक समृद्धि के साथ ही यहां की संस्‍कृति और सामाजिक जीवन में भी बढ़चढ़ कर हिस्‍सा ले रहे हैं।
प्रधानमंत्री के साथ गए हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी ने कहा कि दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है।प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के लोगों से कम से कम 5 गैर भारतीय परिवारों को भारत यात्रा के लिए प्रोत्‍साहित और प्रेरित करने का आह्वान किया उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र की एक बड़ी सेवा होगी और इससे भारत में पर्यटन बढाने में मदद मिलेगी। भारत-कोरिया संसदीय मित्रता ग्रुप के सदस्‍यों ने भी प्रधानमंत्री से मुलाकात की। इससे भारत और कोरिया के बीच द्विपक्ष‍ीय रिश्‍तों को और मजबूत बनाने में संसद की भूमिका पर चर्चा हुई। अंशुमान मिश्रा के साथ राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, सोल।

 

20 से 24 फरवरी तक चलने वाले एशिया के इस सबसे बड़े एयर शो का आयोजन
भारत 'एयरो इंडिया 2019' के 12वें संस्करण की मेज़बानी कर रहा है, 20 से 24 फरवरी तक चलने वाले एशिया के इस सबसे बड़े एयर शो का आयोजन बेंगलुरू के येलहंका वायु सेना अड्डे पर किया जाएगा। इस एयर शो में दुनिया की कई कंपनियां हिस्सा ले रही है। पांच दिनों तक चलने वाले 'एयरो इंडिया' 2019 में दुनिया भर की दिग्गज विमान निर्माता कंपनियां जुटेंगीं। इस आयोजन में विमानन से जुड़ी तमाम नई प्रणालियों, तकनीकों, क्रियाशील नमूनों और नवोन्मेषों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही दुनिया भर के निर्माताओं के एक ही जगह इकट्ठा होने से सरकार की 'मेक इन इंडिया' मुहिम को भी गति मिलेगी। इस एयर शो में अब तक फ्रांस की एयरबस, दासौ एविएशन, दासौ सिस्टम्स, फ्रेंच एयर फोर्स और थेल्स समेत 43 कंपनियां पंजीकरण करवा चुकी हैं। दासौ एविएशन राफेल विमान की निर्माता कंपनी है, जिसे भारत ने 36 विमान खरीदने का सौदा किया है। वहीं अमेरिका की भी 27 कंपनियां 'एयरो इंडिया' 2019 में भाग ले रहीं हैं। इनमें बोइंग और लॉकहीड मार्टिन जैसी कंपनियां प्रमुख हैं। रूस भी 17 कंपनियों के साथ इस एयर शो में भागीदारी कर रहा है। इस बार के आयोजन में एक दिन ख़ास तौर पर महिलाओं के लिए समर्पित किया गया है, जिसमें महिला पायलट अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगीं।

 

मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण सहित चार अ‍ध्‍यादेशों को मंजूरी
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज चार अध्‍यादेश लागू करने को मंजूरी दे दी हैं। इनमें अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध अध्‍यादेश- 2019 और दूसरी बार लागू किए जा रहे मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण, भारतीय चिकित्‍सा परिषद-अनुसंधान तथा कंपनी -संशोधन संबंधी अध्‍यादेश शामिल हैं।मुस्लिम महिला विवाह- अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश, विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए एकसाथ तीन तलाक को अवैध घोषित करने के बारे में है। इसके तहत इसे दण्‍डनीय अपराध घोषित किया गया है।अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध अध्‍यादेश का उद्देश्‍य निवेशकों को अवैध रूप से धन जमा किए जाने वाली योजनाओं से बचाना है।भारतीय चिकित्‍सा परिषद-संशोधन संबंधी अध्‍यादेश, भारतीय चिकित्‍सा परिषद की कार्यावधि समाप्‍त होने पर नियुक्‍त संचालन बोर्ड को अधिकारों के बारे में है।


आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन मानवता के लिए दो सबसे बड़ी चुनौतियां : PM
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन मानवता के सामने आज दो बडी चुनौतियां हैं। दक्षिण कोरिया के सोल में आज योनसेइ विश्‍वविद्यालय परिसर में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उन्‍होंने कहा कि महात्‍मा गांधी के जीवन दर्शन और सिद्धांतों में इन समस्‍याओं का निदान मौजूद है।आज मानवजात पूरे विश्‍व में दो गंभीर संकटों से जूझ रही है। एक संकट है आतंकवाद का और दूसरा संकट है क्लाइमेट चेंज का। अगर महात्‍मा गांधी के जीवन को देखें तो इन दोनों समस्‍याओं का समाधान महात्‍मा गांधी के जीवन में, उनके आदर्शो में और उनके उपदेश में हम खोज सकते हैं।इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जे-इन ने कहा कि महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती कोरिया के अहिंसक स्‍वतंत्रता संग्राम की 100वीं जयंती के साथ मनाई जायेगी।

समाजवादी और बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अंतिम सूची की की घोषणा
उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने सीटों की अन्तिम सूची की घोषणा आज कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों पार्टियां राज्‍य में 80 लोकसभा सीटों में से 75 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे।समाजवादी पार्टी के खाते में कानपुर, इलाहाबाद, ग़ाज़ियाबाद, बरेली, झांसी, फैजाबाद और बलिया शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदा लोकसभा सीट वाराणसी गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ औऱ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर में भी समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशी उतारेगी। जिन 38 सीटों पर बहुजन समाज पार्टी चुनाव लड़ेगी उनमें मेरठ, आगरा, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ, ग़ाज़ीपुर औऱ सहारनपुर शामिल हैं। अमेठी और रायबरेली सीटों पर प्रत्याशियों का एलान नहीं किया गया है। वहीं मथुरा, बाग़पत और मुज़फ्फ़रनगर राष्ट्रीय लोकदल के खाते में जाने की संभावना है।

केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के सभी कर्मियों को हवाई यात्रा की मंजूरी
गृहमंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के सभी कर्मियों को हवाई यात्रा के अधिकार की मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के सभी कर्मियों को दिल्‍ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्‍ली, जम्‍मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्‍मू सेक्‍टरों में भी हवाई यात्रा के अधिकार की स्‍वीकृति दे दी है। इस फैसले से केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के कांस्‍टेबल, हैड कांस्‍टेबल और एएसआई रैंक के लगभग सात लाख अस्‍सी हजार कर्मियों को फायदा होगा जो अभी तक इस सुविधा के पात्र नहीं थे।

समाचार संक्षेप में


* आई.एस.एस.एफ. निशानेबाजी विश्‍व कप प्रतियोगिता आज से शुरू हुई। अभ्‍यास सत्र कल से प्रारंभ होगा, जबकि मुख्‍य मुकाबले शनिवार से शुरु होंगे। यह प्रतियोगिता 23 से 28 फरवरी तक चलेगी। भारत की मेजबानी में इस विश्वकप का आयोजन नई दिल्‍ली के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में किया गया है।

* कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन-ईपीएफओ ने वर्ष 2018-19 के लिए भविष्‍य निधि जमा राशि पर आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत ब्‍याज देने का प्रस्‍ताव किया है।श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि यह प्रस्‍ताव स्‍वीकृति के लिए वित्‍त मंत्रालय को भेजा जाएगा।


* उपराष्‍ट्रपति वैंकैया नायडू ने कहा है कि दुनिया भर में रेडियो ब्रॉडकास्टिंग फिर से लोकप्रिय हो रहा है। आज आंध्र प्रदेश में नेल्‍लूर में आकाशवाणी के एफ.एम. केन्‍द्र का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि आकाशवाणी लोगों को साफ-सुथरा मनोरंजन देने के अलावा बेहतर समाचार और घटनाओं की सटीक समीक्षा भी उपलब्‍ध कराता है।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 53 वीं कड़ी होगी। यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि वह राफाल मामले में 14 दिसंबर के अपने फैसले की समीक्षा की मांग संबंधी याचिकाओं की सुनवाई पर विचार करेगा। न्‍यायालय ने इस फैसले में 36 राफाल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए भारत और फ्रांस के बीच हुए सौदे को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

* सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आज बेंगलुरू में एअरो इंडिया शो में स्‍वदेशी हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। केन्‍द्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहाकार प्रोफेसर विजय राघवन भी उड़ान में उनके साथ थे। इस अवसर पर श्री रावत ने कहा कि ऐसे विमानों के शामिल होने से सशस्‍त्र सेनाओं की ताकत बढ़ती है।
 

* देश के भीतर ही हल्‍के परिवहन विमान के निर्माण का सपना चार साल में पूरा हो जाएगा। नेशनल एयरो स्‍पेस लेबोरेट्रीज - एन ए एल के निदेशक जितेन्‍द्र जाधव ने आज बेंगलुरू में मीडिया से बातचीत में बताया कि उनके द्वारा तैयार किया गया सारस मार्क-दो बहुउद्देशीय परिवहन विमान सैनिकों को लाने ले जाने के लिए भारतीय वायु सेना को सौंपा जाएगा।

* पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि सरकार ने देश में ऊर्जा उत्‍पादन बढ़ाने और इसके आयात का खर्च कम करने पर जोर दिया है। नई दिल्‍ली में श्री प्रधान ने कहा कि देश में तेल और गैस का उत्‍पादन बढ़ने से इनके आयात पर निर्भरता कम होगी।

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 142 अंक बढ़कर 35 हजार 898 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 54 अंक की बढ़त के साथ 10 हजार 790 हो गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

सऊदीअरबके युवराज के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की अहम खबर है। हिन्‍दुस्‍तानकी सुर्खी है -आतंक की जंग में सऊदी का साथ। खुफिया सूचनाएं साझा करने पर सऊदी अरबराजी। मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्‍ताव का भी विरोध नहीं करेगा।

दैनिकभास्‍कर की बड़ी सुर्खी है-18 अलगाववादियों और 155 नेताओं की सुरक्षासे एक हजार जवान और 100 गाडि़यां हटाई गईं। पुलवामा हमले के बाद कश्‍मीर में पाकिस्‍तानपरस्‍तों से सुरक्षा और सुविधा छीनने की दूसरी कार्रवाई।

अंतर्राष्‍ट्रीयन्‍यायालय में कुलभूषण मामले पर राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है, जाधवमामला सिविल अदालत कोसौंपा जाए। उधर दैनिक भास्‍कर की टिप्‍पणी है आई सीजे में पाकिस्‍तानी वकील बदतमीजी पर उतरा, भारत ने कहा-कोर्ट लक्ष्‍मण रेखा खींचे,पाकिस्‍तानीवकील के अभद्र भाषा पर भारतीय वकील हरीश साल्‍वे बोले-मेरी संस्‍कृतिमुझे ऐसी भाषा से रोकती है।

बेंगलूरूके येलाहंका हवाई अडडे पर एयरो इंडिया प्रदर्शनी के पहले दिन विमानों का प्रदर्शनअखबारों की बड़ी सुर्खिंयां हैं। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-पहले ही शो मेंछा गया राफाल। साहसिक हवाई करतब से लोगों का दिल जीता। दैनिक जागरण की सुखी है भारत में एफ-21 बनानाचाहती है लॉकहीड मार्टिन। मेक इन इंडिया के तहत 110 लड़ाकू विमानों के लिए अरबोंडॉलर के सौदों की लगी होड़।

एरिक्‍सनका बकाया न चुकाने पर आर कॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी को अदालत की अवमानना के दोषी करारदिए जाने पर राजस्‍थान पत्रिका लिखता है-अनिल को सुप्रीम कोर्ट ने कहा-चार हफ्तेमें 453 करोड़ चुकाओ या जेल जाओ।

हिन्‍दीआलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के देहान्‍त पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-अपनीरचना की आलोचना करना ही नामवर को नामवर बनाता है।

आधारकार्डके मध्‍यान्‍न भोजन योजना के लिंक होने पर खुली पोल शीर्षक से दैनिक जागरण लिखताहै-आधार के जादू से 55 हजार बच्‍चे गायब। सरकारी स्‍कूलों में फर्जी नामांकन से हरसाल लग रहा था 18 हजार करोड़ रुपये का चूना।

 

22/02/2019

 

दक्षिण कोरिया के दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के तहत दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुंचे। जहां पीएम को 21 तोपों की सलामी दी गई। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम, कोरियाई राष्ट्रपति के साथ दूसरी शिखर वार्ता करेंगे, सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन पीएम को देगा 2018 का सोल शांति पुरस्कार, प्रधानमंत्री ने द. कोरिया को मेक इन इंडिया में बताया अहम साझेदार।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा के तहत सोल पहुंच गए हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री भारत-कोरिया संसदीय मित्र समूह के लोगों के साथ मुलाकात करेंगे जहां वें किमहाई शहर के मेयर को पवित्र बौधि वृक्ष का प्रतिरूप भेंट करेंगे। पीएम मोदी योनसेई विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का पीएम नरेंद्र मोदी अनावरण करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री को वहां सोल शांति सम्मान भी प्रदान किया जायेगा ।भारत कोरिया के संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर 21 फरवरी को सियोल पहुंचेंगे। जहां वे भारत कोरिया व्यापारिक संगोष्ठी में हिस्सा लेंगे और भारत कोरिया स्टार्टप हब की शुरूआत करेंगे।

 

उच्‍चतम न्‍यायालय 26 फरवरी को अयोध्‍या भूमि विवाद से जुड़े मामले की सुनवाई करेगा।
अयोध्‍या राम-जन्मभूमि मामले की सुनवाई 26 फरवरी को होगी। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ मामले की सुनवाई करेगी। संविधान पीठ चार दीवानी मामलों में 2010 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील पर सुनवाई करेगी। इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने अयोध्या में 2 दशमलव सात-सात एकड़ जमीन को तीन पक्षकारों - सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला, के बीच समान रूप से विभाजित करने का निर्णय सुनाया था।

 

 

एशिया के सबसे बड़े एयर शो एयरो इंडिया का बेंगलुरु में आग़ाज़

एशिया के सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया' का बेंगलुरु में बुधवार से आगाज हो गया. 20-24 फरवरी के बीच आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र से जुड़े तमाम रक्षा उपकरणों को प्रदर्शित किया जा रहा है. 'एयरो इंडिया' विमानन क्षेत्र में हो रही प्रगति और नए विचारों को दुनिया से साझा करने के लिए बड़ा मंच है. जिसमें भारत का मकसद मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा उड्डयन क्षेत्र में भारत ने जबर्दस्त प्रगति की है.एयरो इंडिया-2019 के मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में संभावनाओं की बात करते हुए कहा कि पिछले चार सालों में और मौजूदा वित्त वर्ष में सशस्त्र बलों के लिए रक्षा उपकरण की खरीदारी के लिए भारतीय विक्रेताओं के साथ करीब 1,27,500 करोड़ रुपये के 150 अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए गए हैं. साथ ही सरकार की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति ने उत्साह का संचार किया है.इस शो में दुनियाभर के 100 से ज्यादा कंपनियां भाग ले रही हैं. जिसमे अमेरिका की बोइंग तो वहीं फ्रांस की राफेल जैसी बड़ी कंपनियां भाग ले रही हैं.


हिन्‍दी के सुप्रसिद्ध समालोचक नामवर सिंह के निधन पर प्रकट किया शोक
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अनेक नेताओं ने हिन्‍दी के जानेमाने समालोचक और लेखक प्रोफेसर नामवर सिंह के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति ने कहा है कि हिन्‍दी साहित्‍य आलोचना में नए मानदंड स्‍थापित करने वाले डॉक्‍टर नामवर सिंह का निधन न केवल हिन्‍दी के लिए, बल्कि सम्‍पूर्ण भारतीय साहित्‍य के लिए बहुत बड़ी क्षति है।प्रधानमंत्री ने नामवर सिंह के निधन को विश्‍व साहित्‍य के लिए अपूरणीय क्षति बताया है।गृहमंत्री ने कहा है कि प्रोफेसर नामवर सिंह ने अपने लेखन से हिन्‍दी साहित्‍य को नया आयाम और भाषा को नया मुहावरा दिया।राज्‍यसभा के उप सभापति हरिवंश ने आकाशवाणी से विशेष भेंट में नामवर सिंह को ऐसा सशक्‍त वक्‍ता बताया जिसने हमेशा युवाओं को प्ररेणा दी।


समाचार संक्षेप में


* सरकार ने नियामक पूंजी आवश्यकताओं की पूर्ति और वित्त विकास योजनाओं को बनाए रखने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों को इस वित्त वर्ष में चार खरब 82 अरब 39 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि बैंकों में फिर से पूंजी लगाने से उनको बेहतर ढंग से कामकाज करने में मदद मिलेगी।

* राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एन आई ए ने पुलवामा हमले की जांच के लिए मामला दर्ज कर लिया है। इसके लिए एक टीम का गठन किया गया है। एनआईए ने घटनास्‍थल से विस्‍फोटकों के नमूने और कुछ अन्‍य सबूत भी एकत्र किए हैं।

* हिमाचल प्रदेश के किन्‍नौर जिले में नमझा डोगरी में आज शाम बर्फीली चट्टानों के खिसकने से सेना के एक जवान की मौत हो गयी और पांच बर्फ में फंसे हुए हैं। पुलिस ने बताया कि भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस आईटीबीपी, भारतीय सेना और पुलिस कर्मी फंसे सैनिकों को निकालने में लगे हैं।

* तमिलनाडु में डीएमके पार्टी और कांग्रेस के बीच आगामी आम चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे के बारे में समझौता हो गया है। समझौते के अनुसार कांग्रेस, तमिलनाडु की नौ लोकसभा सीटों और केंद्र शासित प्रदेश पुदुच्‍चेरी की एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी।

* सरकार ने रेलवे में एक लाख तीस हजार पदों पर भर्ती का फैसला किया है। इस बारे में विज्ञापन शनिवार के साप्‍ताहिक रोजगार समाचार में प्रकाशित किया जायेगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

सऊदीअरबके युवराज के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की अहम खबर है। हिन्‍दुस्‍तानकी सुर्खी है -आतंक की जंग में सऊदी का साथ। खुफिया सूचनाएं साझा करने पर सऊदी अरबराजी। मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्‍ताव का भी विरोध नहीं करेगा।

दैनिकभास्‍कर की बड़ी सुर्खी है-18 अलगाववादियों और 155 नेताओं की सुरक्षासे एक हजार जवान और 100 गाडि़यां हटाई गईं। पुलवामा हमले के बाद कश्‍मीर में पाकिस्‍तानपरस्‍तों से सुरक्षा और सुविधा छीनने की दूसरी कार्रवाई।

अंतर्राष्‍ट्रीयन्‍यायालय में कुलभूषण मामले पर राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है, जाधवमामला सिविल अदालत कोसौंपा जाए। उधर दैनिक भास्‍कर की टिप्‍पणी है आई सीजे में पाकिस्‍तानी वकील बदतमीजी पर उतरा, भारत ने कहा-कोर्ट लक्ष्‍मण रेखा खींचे,पाकिस्‍तानीवकील के अभद्र भाषा पर भारतीय वकील हरीश साल्‍वे बोले-मेरी संस्‍कृतिमुझे ऐसी भाषा से रोकती है।

बेंगलूरूके येलाहंका हवाई अडडे पर एयरो इंडिया प्रदर्शनी के पहले दिन विमानों का प्रदर्शनअखबारों की बड़ी सुर्खिंयां हैं। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-पहले ही शो मेंछा गया राफाल। साहसिक हवाई करतब से लोगों का दिल जीता।

 

दैनिक जागरण की सुखी है भारत में एफ-21 बनानाचाहती है लॉकहीड मार्टिन। मेक इन इंडिया के तहत 110 लड़ाकू विमानों के लिए अरबोंडॉलर के सौदों की लगी होड़।

एरिक्‍सनका बकाया न चुकाने पर आर कॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी को अदालत की अवमानना के दोषी करारदिए जाने पर राजस्‍थान पत्रिका लिखता है-अनिल को सुप्रीम कोर्ट ने कहा-चार हफ्तेमें 453 करोड़ चुकाओ या जेल जाओ।

हिन्‍दीआलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के देहान्‍त पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-अपनीरचना की आलोचना करना ही नामवर को नामवर बनाता है।

आधारकार्डके मध्‍यान्‍न भोजन योजना के लिंक होने पर खुली पोल शीर्षक से दैनिक जागरण लिखताहै-आधार के जादू से 55 हजार बच्‍चे गायब। सरकारी स्‍कूलों में फर्जी नामांकन से हरसाल लग रहा था 18 हजार करोड़ रुपये का चूना।

 

21/02/2019

 

 

आतंक के खिलाफ लड़ाई में साथ आए भारत और अर्जेंटीना

संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व शांति के लिए ख़तरा बने आतंक को मानवता का दुश्मन बताया। उन्होने कहा कि विश्व को अब एकजुट होकर इस ख़तरे से लड़ना चाहिए।प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा पर आए अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरसियो माक्री से द्विपक्षीय मुलाक़ात की। दोनों ही देशों के बीच आर्थिक-व्यापार और तकनीक के क्षेत्र में आदान-प्रदान पर चर्चा हुई। इसके अलावा अंतरिक्ष-परमाणु ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौते हुए। दोनों देशों के बीच कृषि क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी बातचीत हुई। साथ आपसी संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए कला,संस्कृति के आदान-प्रदान और दोनों ही देशों के लोक प्रसारकों के बीच समझौता हुआ।भारत और अर्जेटीना के बीच पिछले एक दशक में आपसी व्यापार बढ़कर 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लीथियम, खनन, तकनीक सहित कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ने की उम्मीद है। भारत और अर्जेटीना के बीच हुए समझौतों में दोनों देशों के लोक-प्रसारकों के बीच भी समझौता हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे संस्कृति के आदान-प्रदान और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत का वैश्विक मंचों पर लगातार सहयोग करने के लिए अर्जेंटीना का धन्यवाद देते हुए कहा कि वासेनार से लेकर साउथ-साउथ कॉपरेशन सम्मेलन में भी अर्जेंटीना का सहयोग रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने अर्जेंटीना का जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटते हुए कृषि क्षेत्र में विकास की सराहना की और कहा ये क्षेत्र भारत के लिए भी फायदेमंद होगा।

 

नई दिल्ली में दिए गए टैगोर सांस्कृतिक सद्भावना पुरस्कार

टैगोर सांस्कृतिक सद्भावना पुरस्कार नई दिल्ली में दिए गए। प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित समारोह में साल 2014-15 और साल 2016 के लिए पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया।टैगोर सांस्कृतिक सद्भावना पुरस्कार नई दिल्ली में दिए गए। प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित समारोह में साल 2014-15 और साल 2016 के लिए पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिरकत की। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में टैगोर सांस्कृतिक सद्भावना पुरस्कार के लिए एक समिति में 2014 के लिए मणिपुरी नृत्य के गुरु,लेखक और विद्वान राजकुमार सिंहजीत को चुना गया। राष्ट्रपति ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।पुरस्कार के रूप में 1 करोड़ की राशि,प्रशस्ति पत्र और हस्तशिल्प से बनी एक कलाकृति प्रदान की गई। साल 2016 के लिए प्रसिद्ध मूर्तिकार रामवंजी सूतार को चुना गया। गौरतलब है कि रामवंजी सूतार ने ही विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटि यानि सरदार पटेल की प्रतिमा बनाई है।

 

गठबंधन पर के बीच सहमति, बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बीजेपी और शिवसेना में लोकसभा चुनाव में गठबंधन की बातचीत पूरी हो गई है, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुंबई में हुई मुलाकात में सहमति बन गई। अब दोनों दल लोकसभा और विधानसभा का चुनाव साथ लडेंगे।महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बात बन गयी है और दोनों दल लोकसभा तथा विधानसभा का चुनाव मिलकर लडेंगे । महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में इसका ऐलान किया। राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से भाजपा 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। विधानसभा चुनाव में छोटे दलों को सीटें देने के बाद बची सीटों पर दोनों दल बराबर बराबर लडेंगे । इस मौके पर अमित शाह ने कहा- हमारे बीच जो भी मनमुटाव था, वह खत्म हो गया है।

 

प्रधानमंत्री का आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के साथ किया संवाद, कहा- इस योजना के तहत देश भर के 50 करोड़ लोगों को किया जाएगा कवर। अब तक 12.5 लाख लोग उठा चुके हैं इस योजना का लाभ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रांची में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि इस योजना के अभी डेढ़ सौ दिन भी पूरे नहीं हुए और 12 लाख से ज्यादा लोग इलाज करा चुके हैं। रांची में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने लोगों से बच्चियों की पढ़ाई कराने और नशे को छोड़ने का भी आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने रांची में आयुष्मान भारत के लागू होने के 150 दिन बाद लोगों से सीधे बातचीत की और उनके अनुभव जानें। प्रधानमंत्री ने जिन लाभार्थियों से बातचीत की उसमें छोटे बच्चे भी शामिल थे। इन्हीं में से एक बच्चे का नाम शुभम था।

 

सुरक्षा बलों ने पुलवामा के मुख्य साजिशकर्ता कामरान को किया ढेर

पुलवामा हमले के बाद ही केंद्र सरकार आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देने की बात कह रही है और सोमवार को भी पीएम मोदी ने साफ कर दिया कि अब पुलवामा के गुनहगारों के खिलाफ कार्रवाई का वक्त आ गया है। सरकार की ये बातें केवल बातें ही नहीं है जमीन पर भी इन बातों का साफ असर दिख रहा है। आतंकवादियों को सबक सिखाने के लिए जम्मू कश्मीर में सेना ऐसे कदम उठा रही है जो आतंक के आकाओं के लिए काफी भारी पड रहा है। सुरक्षा बलों ने पुलवामा में एक मुठभेड में जैश ए मोहम्मद के एक कमांडर सहित 3 आतंकवादियों को ढेर कर दिया। जिन आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा गया है उनमें से एक की पहचान कामरान के रूप में की गई है जो एक पाकिस्तानी नागरिक और जैश का शीर्ष कमांडर था। बताया जा रहा है कि कामरान पुलवामा हमले का मास्टर माइंड था और उसने ही हमले की साजिश रची थी। हमले के बाद से ही वो भागने की कोशिश कर रहा था, लेकिन सुरक्षाबलों ने उसके मंसूबों को धो दिया। यह मुठभेड़ पुलवामा के पिंगलान इलाके में हुई। ये जगह 14 फरवरी रो हए आत्मघाती हमले से करीब 12 किलोमीटर दूरी पर है। सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने रात में इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। मारे गए दूसरे आतंकवादी की पहचान स्थानीय नागरिक हिलाल अहमद के रूप में की गई है। उसका संबंध भी जैश-ए-मोहम्मद से था। आतकंवादियो के मारे जाने पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जवानों का मनोबल ऊंचा है और वो दुश्मनों का सफाया कर रहे हैं।

 

भारत-मोरक्को के बीच आतंकवादरोधी सहमति पत्र

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, आतंकवाद के ख़िलाफ़ द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और मोरक्को आतंकवादरोधी सहमति पत्र पर कर रहे हैं हस्ताक्षर। मोरक्को के रबात में भारतीय समुदाय के साथ संवाद में स्वराज ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ हमेशा खड़ा रहा है मोरक्को, इसलिए वे कर रही है मोरक्को की यात्रा।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बुल्गारिया के दौरे के बाद उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को की राजधानी रबात पहुंची। विदेश मंत्री मोरक्को के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर साझा हितों के कई क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगी। स्वराज ने रबात में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और मोरक्को आतंकवाद के खिलाफ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कर रहे है। स्वराज ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ हमेशा खड़ा रहा है मोरक्को, इसलिए वे मोरक्को की यात्रा कर रही है।

 

समाचार संक्षेप में 

 

* गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि साइबर अपराध पारम्‍परिक पुलिसिंग के सामने एक चुनौती के रूप में उभरा है। उन्‍होंने पुलिसकर्मियों से साइबर दुनिया से उत्‍पन्‍न खतरों से निपटने के लिए अपनी कार्य कुशलता बढाने का आह्वान किया।

* पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निकहत जरीन सहित तीन भारतीय महिला मुक्केबाज बुल्गारिया के सोफिया में 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई। जरीन ने 51 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में पोलैंड की सैंड्रा ड्राबिक को 3-2 से हराया। मंजू रानी ने 48 किलोग्राम और मीना कुमारी देवी 54 किलोग्राम के फाइनल में जगह बनाई।

 * शाम मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने संवाददाताओं को बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा 25 सीटों पर और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

* बिहार विधान सभा ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्‍थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण विधेयक आज पारित कर दिया। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा इस संबंध में सारी प्रक्रियाएं शीघ्र ही पूरी कर ली जाएंगी।

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व- संध्‍या पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। एक संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि गुरु रविदास उन संतों में से थे, जिन्‍होंने उत्‍तर भारत में भक्ति आंदोलन का नेतृत्‍व किया।

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 311 अंक गिरकर 35,498 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 83 अंक की गिरावट के साथ 10,641 पर आ गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पुलवामा आतंकी हमले के बाद अलगाववादीकश्मीरी नेताओं की सुरक्षा हटाने को अखबारों ने प्रमुखता दी है। सख्ती शीर्षक से हिन्दुस्तानलिखता है - अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा और सुविधाएं छीनीं।

 

राजस्थान पत्रिकाकी टिप्पणी है - हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के गिलानी पहले से ही नजरबंदऔर यासिन मलिक को नहीं मिली है कोई सुरक्षा।

 

जनसत्ता की खबर है - घाटी के50 गांवों में शुरू हुआ तलाशी अभियान, सैन्य बलों ने जम्मू-श्रीनगर के राजमार्ग के25 किलोमीटर के दायरे में संदिग्ध इलाकों में कार्रवाई की।

दैनिक जागरण की सुर्खीहै - कश्मीरियों को निशाना बनाए जाने की भ्रामक खबरों से सुरक्षा एजेंसियां परेशान।सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग। गलत खबरों से स्थानीयइनपुट पर असर की आशंका।

राजस्थान पत्रिका की सुर्खीहै - पानी में भी आतंकियों का सीना छलनी करेगी ए के-203, मार्च से कानपुर और अमेठीमें बनेगी स्वदेशी असॉल्ट राइफल। देश की तीन आयुद्ध निर्माण कंपनियों में ए के-47 केस्वदेशी उन्नत वर्जन ए के-203 का निर्माण शुरू होगा।

हिन्दुस्तान की बड़ीखबर है - दिल्ली के बड़े अस्पतालों में किडनी का काला कारोबार। सरगना समेत छह लोगोंको पुलिस ने किया गिरफ्तार, कई नामी डॉक्टर के गिरोह में शामिल होने की सूचना।

 

19/02/2019

 

बिहार और झारखंड में अनेक परियोजनाओं का  किया उदघाटन और शिलान्‍यास
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एनडीए सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में समाज के सभी वर्गों के उत्‍थान के लिए विकास की अनेक पहल की हैं।सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए केंद्र सरकार गरीबों, वंचितों, पिछड़ों, शोधितों आदिवासियों महिलाओं, नौजवानों हर वर्ग को सशक्‍त करने में जुटी है। इसी सोच के तहत आज दो बड़े शिक्षण संस्‍थानों का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया गया है। इसमें एक महिलाओं से जुड़ा है और दूसरा हमारे आदिवासी समाज से।प्रधानमंत्री ने झारखंड के हजारीबाग जिले में आज स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, जलापूर्ति और साफ-सफाई से संबंधित तीन हजार तीन सौ करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्‍होंने रिमोट कंट्रोल के जरिये हजारीबाग, दुमका और पलामू में तीन चिकित्‍सा महाविद्यालयों के भवनों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने जमशेदपुर और इन तीनों जिलों में पांच-पांच सौ बिस्‍तरों वाले चार अस्‍पतालों की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने एक जनसभा में स्‍वच्‍छ भारत अभियान को तेजी से लागू करने के लिए झारखंड की सराहना भी की।झारखंड ने स्‍वच्‍छता की दिशा में बहुत सराहनीय काम किया। साढ़े चार वर्ष पहले जहां स्‍वच्‍छता का दायरा सिर्फ 20 प्रतिशत था। वहीं अब झारखंड ने खुद को खुले में शौच से मुक्‍त कर दिया है।इससे पहले, प्रधानमंत्री ने बिहार में 33 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने बेगुसराय जिले में बरौनी में रिमोट कंट्रोल के जरिये 13 हजार करोड़ रूपये से अधिक की पटना मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद संजय कुमार सिन्‍हा और रतन ठाकुर को श्रद्धांजलि‍ दी।

 

कृषि क्षेत्र में नए विचारों के साथ लगातार नवाचार की जरूरत
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि कृषि क्षेत्र में नए विचारों के साथ लगातार नवाचार की जरूरत है। राष्‍ट्रपति हरियाणा के सोनीपत जिले में गन्‍नौर में चौथी एग्री लीडरशिप समिट के अंतिम दिन लोगों को संबोधित कर रहे थे।राष्‍ट्रपति ने लिंगानुपात में सुधार के लिए सबके प्रयासों की सराहना की।हरियाणा के लोग बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान सहित महिला सशक्‍तीकरण के अन्‍य सभी प्रयासों में सरकार के साथ मिलकर राज्‍य में बदलाव ला रहे हैं। एक आंकलन के अनुसार हरियाणा में सन् 2011 में प्रति एक हजार बेटों पर बेटियों की संख्‍या केवल 830 हुआ करती थी।अब बढ़कर 914 तक पहुंच गई है।


पाक आयातित वस्तुओं पर 200 फ़ीसदी बढ़ाया सीमा शुल्क

भारत द्वारा पुलवामा घटना के बाद पाकिस्तान से सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा वापस लेने के बाद पाकिस्तान से आयात होने वाली वस्तुओं पर सीमा शुल्क 200 फीसदी बढ़ा दिया है.वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. ट्वीट में वित्त मंत्री ने कहा कि एमएफएन दर्जा वापस लेने के बाद पाकिस्तान से भारत को निर्यात होने वाली सभी वस्तुओं पर सीमा शुल्क तत्काल प्रभाव से 200% बढ़ा दिया गया है.

 

जम्‍मू में आज लगातार तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी
इस बीच, जम्‍मू में आज लगातार तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। संवेदनशील इलाकों में सेना के फ्लैगमार्च के बावजूद कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी गई है। जम्‍मू डिविजन के पुलिस महानिरीक्षक एम के सिन्‍हा ने बताया कि स्थिति की निगरानी की जा रही है और हालात की समीक्षा के बाद कर्फ्यू में ढील देने के बारे में फैसला किया जाएगा।आज तीसरे दिन भी जम्‍मू में कर्फ्यू जारी है हालात में बेहतरी हुई है जिन लोगों ने कर्फ्यू का वायलेशन किया या किसी और भी तरह के कुछ वारदातों में जो समुलियत कर रहे थे। उनको आज हम लोगों ने अरेस्‍ट किया है। कल भी अरेस्‍ट किया था और आगे भी जो भी घटनाएं हुई उन सब में गिरफ्तारियां होंगी। किसी भी रियुमर का शिकार न बनें। रियुमर बिल्‍कुल ही ऐतबार न करें और अमन चैन बनाएं रखें।पुलवामा आतंकवादी हमले के विरोध में जम्‍मू में विरोध प्रदर्शन और छिटपुट हिंसा के बाद शुक्रवार को कर्फ्यू लगाया गया था।

सरकार ने कश्‍मीर में पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा हटाई।
जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने आज पांच अलगाववादि‍यों की सुरक्षा हटा ली है। इनमें मीरवाइज उमर फारूक, अब्‍दुल ग़नी भट्ट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी और शब्‍बीर शाह शामिल हैं। पुलवामा हमले के बाद सुरक्षा और अन्‍य सुविधायें वापस लेने का फैसला किया गया। अब किसी भी अलगाववादी को किसी भी बहाने से सुरक्षा नहीं दी जाएगी। पुलिस इस बात का पता लगाएगी कि ऐसे और अलगाववादी तो नहीं हैं जिन्‍हें सुरक्षा या सुविधाएं मिली हुई हैं और अगर ऐसा पाया गया तो उन्‍हें तत्‍काल वापस लिया जाएगा। जम्‍मू-कश्‍मीर भाजपा इकाई के अध्‍यक्ष्‍ा रवीन्‍द्र रैना ने अलगाववादियों की सुरक्षा वापस लेने के सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है। श्री रैना ने आरोप लगाया कि कि हुर्रियत नेता कश्‍मीरियों के असली दुश्‍मन हैं और उन्‍हीं ने कश्‍मीर घाटी को बर्बाद किया है। श्री रैना ने कहा कि आज कश्‍मीर हुर्रियत नेताओं की वजह से ही आतंक की चपेट में है। केंद्रीय विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस फैसले को सही ठहराया है।ये जो अलगावादी है जिनको हुर्रियत करते हैं। वो पाकिस्‍तान से बात करते हैं। उनको कई जगह से फंडिंग आती है और सबसे पीड़ा की बात यह है। सुरक्षा भारत सरकार से, सुरक्षा कश्‍मीर सरकार से और कश्‍मीर में अलगावादियों आतंकवादियों पर मुलायम और आर्शीवाद ये तो नहीं चलेगा। भारत कश्‍मीर को भारत से अलग करने वाली किसी कार्रवाई को स्‍वीकार नहीं करेगा। जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अंग है और रहेगा।

 

उनकी पार्टी असम को अवैध प्रवासियों से मुक्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध  :अमित शाह
भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अ‍ध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि भाजपा असम को अवैध प्रवासियों से मुक्‍त करने को वचनबद्ध है। असम में लखीमपुर में आज युवाओं के सम्‍मेलन में उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि भाजपा असम को दूसरा कश्‍मीर नहीं बनने देगी।देशभर में जितने भी शरणार्थी हैं, चाहे वो महाराष्‍ट्र में हो, गुजरात में हो, राजस्‍थान में हो, बिहार में हो उन सबके लिए सिटीजन शिप अमेंडमेंट बिल लाने का काम ये भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने करा है। डेमोग्राफिक चेंज असम के अंदर हो रहे हैं। अगर सिटीजन शिप अमेंडमेंट बिल नहीं लाएंगे तो असम की जनता खतरे में पड़ने वाली है।

भारत और ईरान ने पाकिस्‍तान को दी चेतावनी
भारत और ईरान ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है कि दोनों देशों के सुरक्षा बलों पर हाल के हमलों के दोषी आतंकवादियों को दंडित करे। दोनों ही देशों में ये हमले पाकिस्‍तानी आतंकवादी गुटों ने किए। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज बल्‍गारिया जाते समय कल कुछ देर के लिए तेहरान रूकी थीं जहां उन्‍होंने ईरान के विदेश मंत्री सैय्यद अब्‍बास अरागची से मुलाकात की। ईरान ने आतंकी हमले के सिलसिले में आज पाकिस्‍तान के राजदूत को समन किया।


समाचार संक्षेप में

* गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्‍तान पर पुलवामा आतंकी हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया है। ओडिशा के भद्रक में जनसभा में उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद को संरक्षण देने वाले पडोसी देश का इस हमले में हाथ है।
 

* जम्‍मू-कश्‍मीर में आज सेना ने मेजर चित्रेश सिंह बिष्‍ट को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जो कल राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास बारूदी सुरंग विस्‍फोट में शहीद हो गये थे।

* जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों के सैकड़ों लोग आज दिल्‍ली में इंडिया गेट और जंतर मंतर पर इकट्ठा हुए और उन्‍होंने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवारों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए कैंडल मार्च आयोजित किया। भाजपा सांसद उदित राज ने इंडिया गेट में आयोजित विरोध मार्च में हिस्‍सा लिया। इस बीच दिल्‍ली में आज तीसरे दिन भी आतंकी हमले के विरोध में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है।

* पुलवामा आतंकवादी हमले के विरोध में आज मुंबई के फिल्‍म सिटी में सिनेमा से जुड़े कई संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया।

* केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ ने सोशल मीडिया पर पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों की उन फर्जी तस्‍वीरों के प्रति लोगों को आगाह किया है जिनमें जवानों के क्षत विक्षत अंगों को दिखाया गया है। सीआरपीएफ ने आज ट्वि‍टर पर जारी परामर्श में कहा कि कुछ शरारती तत्‍व इस तरह की फर्जी तस्‍वीरें जारी कर घृणा फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

* अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री(Mauricio Macri) तीन दिन की सरकारी यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और राष्‍ट्रपति मैक्री के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता कल होगी।

 

समाचार पत्रों से:-

कल नई दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक में आतंकवाद के खात्मे के लिए सभी राजनीतिक दलों की एकता अखबारों की सुर्खी है। जनसत्ता ने लिखा है- राजनीतिक दलों ने कहा-सुरक्षा बलों के साथ हम सब खड़े हैं। आतंक के खिलाफ सब एकजुट। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- विपक्ष बोला, हम सेना और सरकार के साथ। उधर, अमर उजाला ने सियासी सख्ती शीर्षक से लिखा है- पीएम बोले, हर आंसू का जवाब देंगे।

इस बीच, नियंत्रण रेखा पर हुए बारूदी सुरंग विस्फोट में सेना के एक मेजर की शहादत भी अखबारों की सुर्खी बनी है। शहीदों को नम आंखों से अंतिम विदाई के चित्र लगभग सभी अखबारों ने दिये हैं।

 

राष्ट्रीय सहारा लिखता है- हर आंख में आंसू, दिल में गुस्सा। अमर उजाला के शब्द हैं- गम, गुस्से और नम आंखों से सपूतों को अंतिम विदाई दी।

शहीदों को अंतिम विदाई के लिए उमड़े जनसैलाब के चित्र हिन्दुस्तान, हरि भूमि, नवभारत टाइम्स, राजस्थान पत्रिका और दैनिक ट्रिब्यून ने प्रमुखता से प्रकाशित किये हैं।

जनसत्ता ने पाकिस्तान से आयातित सामान पर सीमा शुल्क अब दो सौ प्रतिशत करने की खबर के साथ लिखा है- वैश्विक संस्था के सामने पाकिस्तान को भारत बेनकाब करेगा।

दैनिक ट्रिब्यून, पंजाब केसरी और वीर अर्जुन ने पहले पन्ने पर बॉक्स में लिखा है- अमरीका ने कहा, भारत को आत्मरक्षा का अधिकार है।

 

18/02/2019

 

प्रधानमंत्री ने पुलवामा हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के पार्थिव शरीर शुक्रवार शाम दिल्ली लाए गए. पालम हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी.पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के पार्थिव शरीर शुक्रवार शाम दिल्ली लाए गए. भारत मां के वीर सपूतों के पार्थिव शरीर जब जम्मू-कश्मीर से दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पहुंचे, तो भावनाओं का ज्वार उमड़ पड़ा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद जवानों को भारी मन से श्रद्धासुमन अर्पित किए. पीएम ने इस दौरान हाथ जोड़कर शहीदों के शवों की परिक्रमा भी की.प्रधानमंत्री के साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई वरिष्ठ मंत्रियों ने इन वीरों की शहादत को याद किया. गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतरमण, सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, तीनों सेनाओं के प्रमुखों के अलावा कई गणमान्य लोगों ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

 

सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षाएं शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई हैं. पहले दिन पांच व्यावसायिक विषयों के साथ बारहवीं की परीक्षा आरंभ हुई. इसमें संगीत, कार्यालय प्रक्रिया, सब्जी उत्पादन, परिधान निर्माण, कपड़ा रासायनिक प्रसंस्करण विषय शामिल हैं.बारहवीं की मुख्य परीक्षा का आयोजन 2 मार्च को अंग्रेजी विषय की परीक्षा के साथ किया जाएगा. इस साल बारहवीं की परीक्षा के लिए 12 लाख 87 हजार 359 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के लिए देश-विदेश में करीब पांच हजार से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं.दसवीं की व्यावसायिक विषयों की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होंगी, जबकि मुख्य परीक्षा सात मार्च को गणित विषय के साथ शुरू होनी हैं.

 

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने की आतंकी हमले की निंदा
पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए कायराना हमले की राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने कड़ी निंदा की । राष्ट्रपति ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरा देश एकजुट है तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले की निंदा की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की मैं कडे़ शब्दों में निंदा करता हूँ। शहीदों के शोक में डूबे परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। पूरा देश आतंक और क्रूर शक्तियों के खिलाफ एकजुट होकर खड़ा है।

 

पाकिस्तान से छीन लिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने कड़ा कदम उठाते हुए पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (सर्वाधिक तरजीही देश) का दर्जा छीन लिया है। MFN यानि मोस्ट फेवर्ड नेशन एक खास दर्जा होता है। यह दर्जा व्यापार में सहयोगी राष्ट्रों को दिया जाता है। इसमें MFN राष्ट्र को भरोसा दिलाया जाता है कि उसके साथ भेदभाव रहित व्यापार किया जाएगा।डब्ल्यूटीओ के नियमों के अनुसार भी ऐसे दो देश एक-दूसरे से किसी भी तरह का भेदभाव नहीं कर सकते। इसमें यह भी कहा गया है कि अगर व्यापार सहयोगी को खास स्टेटस दिया जाता है तो WTO के सभी सदस्य राष्ट्रों को भी वैसा ही दर्जा दिया जाना चाहिए।

 

पीएम ने देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी
चेन्नई की रेल कोच फैक्ट्री में बनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की अब तक सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी है. प्रधानमंत्री ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, तो रेलवे की उपलब्धियों में एक और अध्याय जुड़ गया. प्रधानमंत्री ने पूरी तरह से भारत में बनी इस ट्रेन से जुड़े सभी इंजीनियरों, डिजाइनरों को बधाई दी और कहा कि रेलवे क्षेत्र में पिछले 4 सालों में काफी बदलाव हुए हैं. देश भर में विद्युतीकरण से लेकर किसी भी प्रोजेक्ट की मंज़ूरी 6 माह के अंदर मिलना रेल की गति बढ़ा रहा हैइस ट्रेन में दोनों तरफ ऑटोमैटिक स्लाइडिंग दरवाजे, स्लाइडिंग सीढ़ियां और सभी कोच में वाई-फाई, इंफोटेनमेंट की सुविधा, GPS बेस्ड पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम लगे हुए हैं. मेट्रो ट्रेन की तरह वंदे भारत एक्सप्रेस में दोनों तरफ ड्राइविंग केबिन भी बना हुआ है. प्रधानमंत्री ने ट्रेन का निरीक्षण किया. ये ट्रेन 100 करोड़ की लागत से तैयार हुई है. ये ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़ सप्ताह के पांचों दिन चलेगी. इसका ठहराव कानपुर और इलाहाबाद में होगा और आठ घंटे में ये वाराणसी तक का सफ़र तय करेगी. 6 बजे नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना होगी और दोपहर 2 बजे वाराणसी से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी. भारतीय रेलवे ऐसी 6 और ट्रेनों का सेट बना रहा है, जिसे देश के अन्य रेलमार्गों पर चलाया जाएगा.

 

पाकिस्‍तान से सबसे अधिक तरजीह वाले व्‍यापारिक साझेदार देश का दर्जा वापस लिया
भारत ने आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान का सबसे अधिक वरीयता वाले व्‍यापारिक साझेदार देश का दर्जा वापस ले लिया है। आज सुबह नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी मामलों की समिति की बैठक में यह फैसला किया गया। केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने बैठक के बाद यह जानकारी दी। इस घिनौने कृत्‍य में पाकिस्‍तानी हाथ होने के पक्‍के सबूत हैं। प्रधानमंत्री ने सीसीएस को अवगत कराया है कि पाकिस्‍तान को भारत की ओर से वर्षों पहले दिए गए 'सबसे अनुकूल देश' का दर्जा वापस ले लिया गया है। श्री अरूण जेटली ने कहा विदेश मंत्रालय पाकिस्‍तान को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय में पूरी तरह अलग-थलग करने के लिए हर संभव राजनयिक कदम उठाएगा। बैठक में आतंकी हमले और उसके बाद की सुरक्षा स्थिति का विस्‍तार से जायजा लिया गया। उन्‍होंने कहा कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह के श्रीनगर से लौटने के बाद सर्वदलीय बैठक बुलाई जायेगी।

 

पुलवामा हमला: अमरीका, रूस और फ्रांस समेत दुनिया भर में हो रही निंदा
अमेरिका ने आतंकवादियों की इस कायराना हरकत की निंदा की है। भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले की अमेरिका कड़ी निंदा करता है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता राबर्ट पैलेडिनो ने भी इस हमले की कड़े शब्दों में आलोचना करते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका, भारत के साथ है। अमेरिका ने सभी देशों से अपील की है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के मुताबिक आतंकियों को पनाह देने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने की प्रक्रिया तेज़ कर दी जाए। भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने भी जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले की निंदा की है। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात कर इस घटना पर अपनी संवेदना जताई। इसके साथ ही श्रीलंका, भूटान और मालदीव ने भी इस कायराना हमले की निंदा की है। रुस ने भी हमले की निंदा की है, रूसी दूतावास ने एक बयान में शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना जतायी है और आतंक के हर रुप की निंदा की है। फ्रांस, इस्राइल, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने भी हमले की निंदा की है और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है।

 

समाचार संक्षेप में

 

* केन्‍द्र ने चीनी का न्‍यूनतमबिक्री मूल्‍य दो रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया है।खाद्य और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री रामविलास पासवान ने कल नई दिल्‍ली में पत्रकारों सेकहा कि गन्‍ना उत्‍पादकों की बढ़ती बकाया राशि को ध्‍यान में रखते हुए खाद्य विभागने वर्ष 2018-19 के लिए चीनी का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 29 रुपए प्रति किलोग्राम सेबढ़ाकर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचनआयोग से रक्षाकर्मियों को मतदान की अनुमति देने के लिए तीन साल के अधिवास से जुड़ीपात्रता लागू करने में लचीलापन अपनाने को कहा है। न्‍यायालय ने कहा है कि रक्षाकर्मियोंको शांतिपूर्ण स्‍थानों पर तीन साल के लिए तैनात किया जाता है, लेकिन ऐसे भी मौके होतेहैं जब उन्‍हें ढाई साल में स्‍थानांतरित कर दिया जाता है।
 

* राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग नेकरोल बाग के एक होटल में आग के मामले में दिल्‍ली सरकार, पुलिस आयुक्‍त और उत्‍तरीदिल्‍ली नगरपालिका को नोटिस जारी किया है। दो दिन पहले हुए इस अग्निकांड में 17 लोगोंकी मृत्‍यु हो गई थी।

 

* भारत ने कहा है कि वह वेनेजुएलासे तेल आयात के संबंध में अपने वाणिज्यिक हितों का ध्यान रखेगा। विदेश मंत्रालय केप्रवक्ता ने मीडिया के प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि भारत, वेनेजुएला की स्थितिपर नजर रखे हुए है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत, वेनेजुएला की समस्या के समाधान के लिएसकारात्मक बातचीत की प्रक्रिया के पक्ष में है।

* रूस और चीन ने भी वेनेजुएला केराष्ट्रपति निकोलस मादुरो का समर्थन किया है। वेनेजुएला के विदेश मंत्री ने कल संवाददाताओंको बताया कि मादुरो को समर्थन करने वाला नवगठित गुट देश की जनता को हो रहे खतरों केबारे में जागरुकता पैदा करने के लिए आगामी दिनों में कदम उठायेगा।

* ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजामे को ब्रेक्जिट मुद्दे पर हाउस ऑफ कॉमन्स में एक बार फिर हार का सामना करना पड़ाहै। इस मुद्दे पर सदन में उनका सांकेतिक प्रस्ताव गिर गया। प्रस्ताव के विरोध में303 और समर्थन में 258 वोट पड़े। विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बन नेसुश्री मे से मुलाकात की और बताया कि उनकी ब्रेक्जिट नीति नाकाम हो गई है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पुलवामा आतंकी हमला अखबारों कीबड़ी ख़बर है। राष्‍ट्रीय सहारा का शीर्षक है - दहला कश्‍मीर, गुस्‍सेमें देश। जनसत्‍ता लिखता है - केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की सुरक्षा मामलोंकी समिति की बैठक आज सुबह।

 

अमर उजाला ने प्रधानमंत्री के बयान को शीर्षकदिया है - व्‍यर्थ नहीं जाएगा बलिदान। गृह मंत्री बोले - कड़ा जवाब देंगे।

दिल्‍ली सरकार और उपराज्‍यपालके बीच अधिकार विवाद पर उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश पर दैनिक भास्‍करकी टिप्‍पणी है - एल.जी. ही दिल्‍ली के बॉस, दो जजों की बेंच ने छह मुद्दों पर सुनायाफैसला। दो पर केन्‍द्र, तीन पर दिल्‍ली सरकार की जीत। सर्विसेज पर जजों में मतभेद,अब तीन न्‍यायाधीशों की पीठ करेगी सुनवाई।

अनिल अम्‍बानी से जुड़े आदेश मेंसुप्रीम कोर्ट के दो अफसरों की छेड़छाड़ पर राजस्‍थान पत्रिका लिखताहै - उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने ही दो अफसरों को किया बर्खास्‍त। एरिक्‍सन कंपनी कीअवमानना याचिका पर अनिल अम्‍बानी को जारी किया गया था नोटिस, लेकिन इन अफसरों ने उसेबदल दिया।

हिन्‍दुस्‍तान की अहमख़बर है - काला धन खपाने वाले 45 स्‍टार्टअप पर कार्रवाई होगी। एंजल टैक्‍स के नियमोंकी आड़ में कर चोरी की आशंका।

इकनॉमिक टाइम्‍स लिखताहै - इलेक्ट्रिक गा‍ड़ि‍यों पर 50 हज़ार रुपये की छूट दे सकती है सरकार। इन गाड़ि‍योंकी बिक्री बढ़ाने के उपायों पर तैयार किया जा रहा है कैबिनेट नोट। इनसे जुड़े लोन परब्‍याज़ दर कम करने की भी योजना।

बदलाव की किरण शीर्षक से वेल्‍लूरकी 35 वर्षीय महिला स्‍नेहा को नो कास्‍ट नो रिलिजन के सर्टिफिकेट पर राजस्‍थानपत्रिका का कहना है - देश को मिला बिना जाति और धर्म वाला पहला नागरिक। जातिबताने को नहीं कर सकते बाध्‍य।

दैनिक जागरण की सुर्खीहै - बस एक कॉल पर देहात में मिल रहा खेती का सामान। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानआई.आई.टी. से पढ़कर निकले शशांक कुमार ने शुरू किया स्‍टार्टअप। एक फोन पर घर और खेततक पहुंचाते हैं बीज, खाद और कीटनाशक। एग्रो कॉमर्स आधारित स्‍टार्टअप से बिहार के52 हज़ार किसान जुड़े।

 

16/02/2019

 

  जम्मू-कश्मीर: आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद

पुलवामा जिले के अवंतिपुरा में आतंकवादियों ने गुरुवार दोपहर सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला किया. इस हमले में अब तक 42 जवानों के शहीद होने की ख़बर है. यह हमला उस वक्त हुआ जब सीआरपीएफ के जवानों का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. खबर है कि आतंकवादियों ने विस्फोटकों से लदी कार जवानों से भरी एक बस में दे मारी. जिसके कारण ये विस्फोट हुआ. इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. 2016 में उरी में हुए आतंकी हमले के बाद यह अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला है, जिसके तार पाकिस्तान से जुड़े हैं.पुलवामा हमले ने देश को हिला कर रख दिया है. आतंकवादियों की कायरना हरकत ने देश की सुरक्षा में लगे मां भारती के सपूतों को शहीद कर दिया है. सुबह करीब साढ़े तीन बजे सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से निकला था. काफिले को शाम तक श्रीनगर पहुंचना था, लेकिन दोपहर करीब साढ़े तीन बजे श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर अवंतिपुरा इलाके में काफिले पर आतंकी हमला हुआ.
बताया जा रहा है कि अचानक एक कार तेजी से काफिले में घुसी. कार ने सीआरपीएफ जवानों की एक बस को टक्कर मार दी और इसके बाद वहां जोरदार धमाके की आवाज आई. कार धू-धू कर सड़क पर जलने लगी, बस के एक हिस्से में भी आग की लपटें निकलने लगीं. काफिले में शामिल अन्य वाहन तुरंत रुक गए और उनमें सवार जवान जब बाहर निकल रहे थे, तो वहीं एक जगह पोजीशन लिए बैठे आतंकियों ने उन पर गोलियां भी दागी. जवानों ने तुरंत अपनी पोजीशन ले जवाबी फायर किया. बताया जा है कि जवाबी फायरिंग के बाद आतंकी वहां से भाग निकले.

 

दिल्ली अधिकार मामला: केजरीवाल सरकार को झटका

दिल्ली में विशिष्ट अधिकार क्षेत्रों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, उपराज्यपाल के पास होंगे संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के अधिकारियों के तबादले और नियुक्ति के अधिकार, दिल्ली सरकार को दिए गए सभी कार्यकारी अधिकार। सेवा से जड़े मामलों की सुनवाई बड़ी बेंच करेगी।सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के विशिष्ट अधिकार क्षेत्रों का बंटवारा कर दिया। जस्टिस सीकरी और जस्टिस भूषण की बेंच ने दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल मामले में फैसला सुनाते हुए कहा है कि अदालत के सामने उठाए गए मुद्दों पर ही सुनवाई की गई है। जस्टिस सिकरी ने कहा कि संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के तबादले और नियुक्ति पर उपराज्यपाल फैसला लेंगे। साथ ही दिल्ली का एंटी करप्शन ब्यूरो भी उपराज्यपाल के अंतर्गत ही काम करेगा।जस्टिस अशोक भूषण सेवाओं के मामले को छोड़ बाकी सभी पांच मुद्दों पर जस्टिस सिकरी से सहमत थे। जस्टिस भूषण ने कहा कि सेवाओं को लेकर दिल्ली सरकार को कोई कार्यकारी अधिकार नहीं है। हालांकि सेवाओं के मुद्दे पर आम सहमति नहीं बन पाने के कारण इसे बड़ी खंडपीठ को भेज दिया गया है। बिजली पर भी राज्य सरकार का अधिकार होगा। अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का अधिकार राष्ट्रपति के पास होगा।

 

भारत-स्वीडन में सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर

स्टॉकहोम में भारत और स्वीडन के बीच सुरक्षा संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर, दोनों देशों के बीच सहयोग को अगले स्तर पर ले जाना समझौते का लक्ष्य।स्टॉकहोम में भारत और स्वीडन के बीच सुरक्षा संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान दोनों देशों के रक्षा मंत्री मौजूद थे। समझौते के बाद भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस समझौते से अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और विनिर्माण पर अधिक सहयोग प्राप्त होगा।रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी को स्वीडन के समर्थन के लिए धन्यवाद कहा और आभार जताया। रक्षा मंत्री ने कहा कि दोनों देश आतंकवाद को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे और इसके लिए दोनों देशों ने प्रतिबद्धता जताई है।

 

'यूथकॉन-19' को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में क्रेडाई के यूथकॉन-19 को संबोधित किया। 'यूथकॉन-19' का इस बार का विषय है-अगली पीढ़ी। क्रेडाई देश के दो सौ से अधिक शहरों के रियल स्टेट डेवेलेपर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार 2022 तक हर बेघर को आवास दिलाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने नए भारत के निर्माण के लिए पिछले साढ़े चार सालों में किस तरह से ढांचागत बदलाव किए हैं। इसमें केंद्र सरकार की आवास योजना काफी अहम है।लोगों को आशियाना मुहैया कराने वाले संगठन के सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने नए भारत की बुनियाद की रेखा खींची। उन्होंने क्रेडाई के 'यूथकॉन-19' में बताया कि उनकी सरकार ने नए भारत के निर्माण के लिए पिछले साढ़े चार सालों में किस तरह से ढांचागत बदलाव किए हैं। इसमें केंद्र सरकार की आवास योजना काफी अहम है। इस योजना के तहत हर गरीब के घर का सपना साकार करने के लिए 2022 का लक्ष्य रखा गया है। इस दिशा में तेज़ी से काम किया जा रहा है।प्रधानमंत्री ने कहा कि जब निस्वार्थ भाव से काम किया जाता है नीति और नीयत दोनों स्पष्ट होती है। इसमें अपने और पराए भाव मिट जाता है..भ्रष्टाचार पर खुद बखुद लगाम लग जाती है।

 

अब पटना में भी दौड़ेगी मेट्रो

केंद्र ने बिहार को एक बड़ा तोहफा दिया है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई. इसके साथ ही कैबिनेट ने जूट के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी के अलावा अनुसूचित जनजाति के लोगों के विकास के लिए कई अहम फैसले लिए हैं.बिहार को मोदी सरकार ने एक बड़ी सौगात दी है. राज्य की राजधानी पटना में जल्द ही अब मेट्रो सरपट दौड़ेगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पटना में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है. बिहार के इस पहले मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए करीब साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी. करीब 32 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में दो कॉरिडोर बनेंगे, जिससे पटना की यातायात व्यवस्था को बड़ी मज़बूती मिलेगी.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को संसद से झटका

अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सऊदी अरब के साथ उनके गठबंधन को दिया झटका, यमन में खाड़ी देश के युद्ध प्रयासों में अमेरिका की संलिप्तता को खत्म करने के पक्ष में किया मतदान ।अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सऊदी अरब के साथ उनके गठबंधन को झटका देते हुए यमन में खाड़ी देश के युद्ध प्रयासों में अमेरिका की संलिप्तता को खत्म करने के पक्ष में मतदान किया। अमेरिकी सदन ने बुधवार को 177 के मुकाबले 248 मतों से ऐतिहासिक विधेयक को पारित कर दिया जिसके बाद राष्ट्रपति को 30 दिनों के भीतर यमन से अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाना होगा।यमन में वर्षों से चल रहे संघर्ष में हजारों नागरिक मारे जा चुके हैं। विधेयक के पक्ष में 18 रिपब्लिकन सांसदों ने भी डेमोक्रेट्स का साथ दिया। मतदान से सीनेट पर कदम उठाने का दबाव बढ़ गया है। सीनेट ने भी पिछले साल ऐसा ही विधेयक पारित किया था लेकिन तब रिपब्लिकन के नियंत्रण वाला सदन इस पर मतदान नहीं करा पाया था जिससे यह विधेयक निष्प्रभावी हो गया। वर्तमान में सदन में डेमोक्रेट्स का नियंत्रण है।सुप्रीम कोर्ट का खुदकाजजमेंट है कि बेसिक स्‍ट्रक्‍चर ऑफ कंस्‍टीच्‍यूशन को टैंपर नहीं किया जा सकता। सबसेबड़ा बेसिक स्‍ट्रक्‍चर तो जनतंत्र है ना। जो सरकार चुनके आती है, अगर उस सरकार कोकाम करने की शक्तियां ही नहीं हैं तो फिर वो सरकार कैसे काम करेगी?

 

समाचार संक्षेप में

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 21 और 22 तारीखको दक्षिण कोरिया जायेंगे। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री मोदीको सिओल शांति पुरस्‍कार 2018 प्रदान किया जायेगा।

* केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के अध्‍यक्ष सुशील चन्‍द्राको नया निर्वाचन आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। श्री चन्‍द्रा 1980 बैच के भारतीय राजस्‍वसेवा के अधिकारी हैं। उनकी नियुक्ति से चुनाव आयोग में अब मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍तसुनील अरोड़ा के अलावा दो निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चन्‍द्रा होंगे।

* सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिलेमें आतंकी हमले के मद्देनजर सभी निजी उपग्रह टी वी चैनलों को परामर्श जारी किया है।इसमें मंत्रालय ने कहा है कि सभी चैनल ऐसी किसी भी सामग्री को लेकर सावधान रहें जिससेहिंसा भड़कने की आशा हो या जिसमें कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने के खिलाफ कोई बात हो।

* भारत ने आज कहा कि वह अफगानिस्‍तान में शां‍ति और सुलह‍ से संबंधितघटनाक्रम पर गहरी नज़र रखे हुए है। मीडिया के प्रश्‍नों के उत्‍तर में विदेश मंत्रालयके प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि भारत अफगानिस्‍तान में सुरक्षा स्थिति को लेकरईरान, सऊदी अरब और रूस समेत सभी क्षेत्रीय देशों के संपर्क में है। उन्‍होंने कहा किअफगानिस्‍तान में शांति और स्थिरता लाने के लिए भारत काम करता रहेगा।

* गुवाहाटी में 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप मेंपी वी सिंधू महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। पूर्व चैंपियनऔर शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधू ने क्‍वार्टर फाइनल में रिया मुखर्जी को पराजितकिया। सिंधू ने आज सवेरे मालविका बंसोड़ को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई थी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

राफाल लड़ाकू विमानों की खरीदसे जुड़ी नियंत्रण और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट कल राज्‍यसभा में पेश किए जाने कोजनसत्‍ता ने सुर्खी दी है- राफाल सौदा यूपीए से 2 दशमलव आठ छह प्रतिशतसस्‍ता।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने शीर्षक दिया है- राफाल पर मिला सरकार कोकैग का बूस्‍ट। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- ऑडिटर में रिपोर्ट में कहामोदी का राफाल सस्‍ता, फिर भी कांग्रेस ने तानी मिसाइलें। हिन्‍दुस्‍तानने वित्‍तमंत्री के बयान को दिया है- महा झूठबंधन बेनकाब हुआ।

संसद के अंतिम सत्र में कल प्रधानमंत्रीमोदी का यह बयान पूर्ण बहुमत हो तो सुनती है दुनिया ट्रिब्‍यून की पहलीखबर है। देशबंधु ने उनके इस कथन को दिया है कि देश बहुमत की सरकार कीवजह से उन्‍नति कर रहा है।

 

हिन्‍दुस्‍तान की पहली खबर है- मोदी के खिलाफसमूचा विपक्ष लामबंद, वहीं दैनिक जागरण ने समाजवादी पार्टी से वरिष्ठनेता मुलायम सिंह यादव के इस बयान को दिया है- मुलायम चाहें फिर मोदी सरकार, पीएम नेदिया विशेष धन्‍यवाद।

देशबंधु ने संसदीयकार्य मंत्री के हवाले से जानकारी दी है कि इस बार लोकसभा में 208 और राज्‍यसभा में154 विधेयक पारित।

हिन्‍दुस्‍तान की विशेषखबर है- बच्‍चों का मानसिक विकास रोक रहा है एयर कंडीशनर, पत्र में बताया है कि इसअध्‍ययन के परिणाम वैज्ञानिक तथ्‍यों पर आधारित हैं।

जलवायु परिवर्तन के चलते खत्‍महो सकते हैं बंगाल टाइगर शोधकर्ताओं की ये जानकारी हरिभूमि में है- पत्रने आशंका जताई है कि अगले 50 वर्षों में नष्‍ट हो सकता है सुन्‍दरवन।

डीटीसी यात्री मोबाइल ऐप पर दर्जकरा सकेंगे शिकायत अमर उजाला ने लिखा है- अब यात्रियों को अपनी शिकायतोंको लेकर दफ्तरों के चक्‍कर नहीं काटने होंगे।

 

15/02/2019

 

 

पीएम मोदी ने 16वीं लोकसभा के समापन सत्र को किया संबोधित

संसद का बजट सत्र बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया. 16वीं लोकसभा के आखिरी सत्र के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विचार रखे.प्रधानमंत्री ने कहा कि 44 महिला सांसदों के कारण मौजूदा लोकसभा सबसे अधिक महिला सांसदों के लिए जानी जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज विश्व में भारत का एक अलग स्थान बना है तो उसका पूरा श्रेय पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों को जाता है.प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे कार्यकाल में देश विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. इसके लिए यहां बैठे सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं, क्योंकि नीति-निर्धारण का काम यहीं हुआ है.

 

दिल्ली में मीडिया इकाइयों के पहले वार्षिक सम्मेलन का आयोजन

राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में मीडिया इकाइयों के पहले वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. आयोजन में देश भर के भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी पहुंचे थे. सम्मेलन में सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ और मंत्रालय के सचिव अमित खरे मौजूद रहे.विज्ञान भवन में मीडिया इकाइयों के पहले वार्षिक सम्मेलन का आयोजन हुआ. पूरे देश में काम कर रहे सूचना सेवा के अधिकारी इस आयोजन का हिस्सा बने. सम्मेलन में भाग लेते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सूचना तंत्र में भारतीय सूचना अधिकारियों के योगदान की सराहना की. उन्होंने जोर दिया कि इन अधिकारियों के दम पर ही सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंचती हैं.सूचना सेवा के अधिकारी सरकार और जनता के बीच की अहम कड़ी बनते हैं. ये सरकार की योजनाओं को जनता तक और जनता के सरोकार को सरकार तक पहुंचाते हैं. सम्मेलन का अहम हिस्सा बने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि संचार और सोशल मीडिया के जरिए सूचना सेवा के अधिकारी जनता और सरकार के बीच सेतु का काम करते हैं.

 

प्रयागराज कुंभ मेले में शामिल हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज प्रयागराज के दौरे पर कुंभ मेले आरती में शामिल हुए. इस मौके पर उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा कई साधु-संत भी मौजूद रहे.कुंभ मेले में प्रयागराज पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को पवित्र संगम में डुबकी लगाई. एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे और उन्होंने भी डुबकी लगाई. अमित शाह ने इससे पहले गंगा आरती में भी हिस्सा लिया.

 

रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के लिए एक सौ ग्यारह हेलीकॉप्टरों की खरीद प्रक्रियाशुरू

रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के लिएएक सौ 11 हेलीकॉप्टरों को खरीदने के लिए इच्छुक संभावित भारतीय रणनीतिक साझेदारों औरविदेशी मौलिक उपकरण निर्माताओं को आमंत्रित किया है। सरकारी विज्ञप्ति में कल कहा गयाकि चुने गये भारतीय रणनीतिक साझेदार को 111 हेलीकॉप्टरों में से 95 का निर्माण भारतमें ही करना होगा। ये नयेहेलीकॉप्टर चेतक मॉडल का स्थान लेंगे और इनका उपयोग खोजबीन, राहत और बचाव कार्यों मेंकिया जाएगा। पिछले वर्ष अगस्त में रक्षा खरीद परिषद ने अरबों डॉलर के इस प्रस्ताव कोमंजूरी दी थी। इस परियोजना से सरकार के मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा और यहभारत में हेलीकॉप्टर निर्माण की क्षमता को भी प्रोत्साहित करेगा। मौलिक उपकरण निर्माताओंके लिए यह अनिवार्य होगा कि वे हेलीकॉप्टर निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया और नौसेना केउपयोग के लिए हेलीकॉप्टरों के निर्माण में भारतीय विर्निर्माण क्षेत्र को वैश्विक केन्द्रके रूप में स्थापित करें।

 

राफेल सौदा पहले की तुलना में सस्ता: सीएजी रिपोर्ट
36 लड़ाकू विमान के सौदे से संबंधित इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सौदा पहले की तुलना में सस्ता है. रिपोर्ट में कैग ने तुलनात्मक विश्लेषण किया है. भारत और फ्रांस के बीच हुई राफेल डील पहले की तुलना में 2.86 फीसदी सस्ती पड़ी. कैग रिपोर्ट के मुताबिक भारत के लिहाज से किए गए संवर्द्धन के नजरिये से यह सौदा 17.08 फीसदी सस्ता है.केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कैग रिपोर्ट आने के बाद कहा है कि अब कांग्रेस और विपक्षी दलों के झूठ का पर्दाफाश हो गया है.केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बीरेंद्र सिंह और बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी और अनुराग ठाकुर ने भी कैग रिपोर्ट आने के बाद कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला.

 

अधिकतर राजनीतिक दलों का इलेक्ट्रॉनिकवोटिंग मशीन में पूरा विश्‍वास : EC
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ाने कहा है कि अधिकतर राजनीतिक दलों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में पूरा भरोसा व्यक्तकिया है। लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग इसे लेकर भ्रामक दुष्प्रचार में लगे हैं। मुख्यनिर्वाचन आयुक्त ने कल शाम निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों केसाथ आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।श्री अरोड़ा ने संवाददाताओं सेबातचीत में कहा कि मशीनों में छेड़छाड़ करना और उनमें गड़बड़ी आना दो अलग-अलग बातेंहैं और दोनों में अंतर है। उन्होंने कहा कि मशीनों से छेड़छाड़ का कोई भी आरोप अब तकसाबित नहीं हो सका है। मतदान पुष्टि पर्ची की गिनती किए जाने की विभिन्न दलों की मांगपर श्री अरोड़ा ने कहा कि भारतीय सांख्यिकी संगठन और राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षणसंगठन के विशेषज्ञ इसकी संभावना के बारे मे जल्दी ही रिपोर्ट सौंपेंगे।

 

 

समाचार संक्षेप में 


* बिटविन जूलाई 14 और मई 18 इन फॉर ईयर्स नाइन हांड्रेड एण्‍ड 78 केसेज ऑफ अनऑथराइज स्‍कीम, 978 केस ऐसी स्‍कीमों से जो कोर्डिनेशन कमेटी में चर्चा हुए और उनमें से 326 सिर्फ पश्चिम बंगाल में थे। इसीलिए इस सरकार ने तेज गति से इस पर रोक लगाने का काम किया।  

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्‍व में पार्टी सदस्‍यों ने आज रफाल मुद्दे पर संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया।  इन सदस्‍यों ने महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के सामने नारे लगाए। टीडीपी के सासदों ने आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। तृणमूल कांग्रेस सांसदों ने भी टीडीपी के सदस्‍यों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन का समर्थन किया। 

* कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा के पति राबर्ट वाड्रा आज लगातार दूसरे दिन जयपुर में प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में पेश हुए। उनसे राजस्‍थान के बीकानेर जिले में कथित भूमि घोटाले के सिलसिले में पूछताछ की जा रही है। 
राबर्ट वाड्रा और उनकी मां कल भी जयपुर में प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में पेश हुए थे। 

* शारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में सीबीआई  अधिकारियों ने कोलकाता पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार से आज पांचवें दिन भी मेघालय में पूछताछ की। राजीव कुमार आज शाम तक कोलकाता लौट सकते हैं।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने कोरेगांव भीमा हिंसा मामले में बंबई उच्‍च न्‍यायालय के उस फैसले को आज खारिज कर दिया जिसमें महाराष्‍ट्र पुलिस के लिए आरोप-पत्र दाखिल करने की समय-सीमा 90 दिन बढ़ाने से इंकार कर दिया गया था। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि पांचों अधिकार कार्यकर्ता इस मामले में नियमित जमानत की अर्जी दे सकते हैं, क्‍योंकि महाराष्‍ट्र पुलिस आरोप-पत्र दाखिल कर चुकी है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

दिल्‍ली के करोलबाग में होटल में लगी आग का कहर आज अधिकांश अखबारोंकी बड़ी सुर्खी बना है। नवभारत टाइम्‍स ने नियमों की अनदेखी पर सवाल उठाया है।

 

जनसत्‍ता ने घटना के बाद जांच की जिम्‍मेदारी दिल्‍ली पुलिस की अपराध शाखा कोसौंपने की खबर दी है। दैनिक भास्‍कर लिखता है- लापरवाहीइतनी की आग की सूचना भी एक घंटे बाद दी गई। देशबंधु के शब्‍द हैं- मंज़र देखखौफ में दिल्‍ली वाले।

सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशकपर अदालत की अवमानना के लिए कल दिन भर अदालती कक्ष में बैठकर सजा काटने को लगभग सभीअखबारों ने पहले पन्‍ने पर दिया है।

 

हरिभूमि ने लिखा है- दिनभर अदालत के कोनेमें बैठे रहे राव। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- राव को माफी नहीं, दिनभर अदालतमें बैठने की सजा।

राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखाहै- ट्राई ने रूचि के हिसाब से चैनल चुनने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है। इकनॉमिकटाइम्‍स ने इसे उपभोक्‍ताओं के लिए राहत बताया है।

दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखाहै- फिर बदलेगा मौसम, ओलावृष्टि की आशंका। अगले दो तीन दिनों में मैदानी इलाकों मेंबारिश की चेतावनी।

दैनिक जागरण ने दसवींऔर बारहवीं कक्षा के बच्‍चों के प्रवेश पत्र पर अनिवार्य रूप से अभिभावकों के हस्‍ताक्षरहोने की खबर दी है। अखबार लिखता है- हस्‍ताक्षर न होने पर परीक्षा में बैठने से रोकाजा सकता है। जनसत्‍ता की खबर है- सी बी एस ई ने कहा - दस बजे के बादकिसी भी हालत में परीक्षा केन्‍द्र में प्रवेश नहीं।

 

14/02/2019

 

 संसद भवन में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने मंगलवार को संसद भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदम कद चित्र का अनावरण किया. सेंट्रल हॉल में वाजपेयी जी के चित्र के अनावरण के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विभिन्न दलों के अन्य नेता मौजूद रहे. कार्यक्रम में अटलजी के चित्र को बनाने वाले कलाकार श्री कन्हाई को भी सम्मानित किया गया.पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी देश की उन महान विभूतियों में शामिल हो गए हैं, जिनकी तस्वीर संसद के केंद्रीय कक्ष में लगी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने संसद के केंद्रीय कक्ष में मंगलवार को एक समारोह के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी के तैल चित्र का अनावरण किया.इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय राजनीति के महानायकों में अटल जी को हमेशा याद किया जाएगा. अटल जी को सार्वजनिक जीवन की पाठशाला बताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा कि वे एक संवेदनशील नेता थे. उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी ने कभी सत्ता में बने रहने या सत्ता को बचाने के लिए सिद्धांतों से समझौता नहीं किया.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वाजपेयी जी को याद करते हुए कहा कि वो सार्वजनिक जीवन जीने वालों के लिए एक रोल मॉडल थे.

 

'मेरा परिवार, भाजपा परिवार' अभियान की शुरुआत

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद में अपने निजी आवास पर पार्टी का झंडा फहराकर 'मेरा परिवार, भाजपा परिवार' अभियान की औपचारिक शुरुआत की.भाजपा के इस अभियान के तहत पार्टी नेता और कार्यकर्ता अपने-अपने घरों पर स्टीकर के साथ-साथ झंडा लगाएंगे और उसकी तस्वीर लेंगे.अमित शाह ने कहा कि देश के लोग जानना चाहते हैं कि विपक्षी दल पीएम पद के लिए किसे अपना उम्मीदवार घोषित करेंगे. वहीं हमारी सरकार है जो स्पष्ट जानती है कि देश के प्रधानमंत्री कौन होंगे.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में 'मेरा परिवार, भाजपा परिवार' अभियान के तहत एक भाजपा कार्यकर्ता के घर झंडा लगाया. उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस अभियान का मकसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व और उनकी सरकार की विभिन्न योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना है.

 

लॉबिस्ट की तरह काम कर रहे हैं राहुल गांधी: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रतिस्पर्धी विमान कंपनियों का लॉबिस्ट करार दिया है.रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता जब विपक्ष में रहते हैं तो दलाली से और जब सत्ता में रहते हैं, तो भ्रष्टाचार से पैसे कमाते हैं.रविशंकर प्रसाद ने सवाल उठाया कि एयरबस का इंटर्नल ई-मेल राहुल गांधी को कैसे मिला. उन्होंने राहुल गांधी के संवाददाता सम्मेलन को बेशर्मी की पराकाष्ठा बताते हुए कहा कि झूठ की मशीन से कोई उम्मीद नहीं कर सकते.

 

अरुण जेटली ने कांग्रेस पर वंशवाद की राजनीति का लगाया आरोप

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर वंशवाद की राजनीति करने का आरोप लगाया है. जेटली ने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेताओं में साहस और नैतिकता की कमी है और इसी वजह से वे राजवंश को नीति बदलने की सलाह नहीं दे पाते हैं. अरुण जेटली ने कहा कांग्रेस अपने डूबते हुए वंश को बचाने के लिए झूठ पर झूठ बोलती जा रही है. रफाल सौदे के संदर्भ में जेटली ने कहा कि जनता के करोड़ों रुपये बचाए गए हैं और इस पर रोजाना एक झूठ गढ़ा जाता है. उन्होंने कहा कि किसी निजी कंपनी को 30,000 करोड़ का लाभ पहुंचाने का आरोप बेबुनियाद है. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के 'इंटीग्रेशन पैक्ट' का उल्लंघन नहीं किया गया है, वहीं इससे पहले भी रूस और अमेरिका के साथ हुए समझौते में इस तरह की कोई बात नहीं थी.महागठबंधन पर प्रहार करते हुए उन्होंने इसे महाझूठ बंधन करार दिया और आरोप लगाते हुए कहा कि परिवार के इशारे पर गठबंधन के सहयोगी भी नाचने लगते हैं.

 

दिल्ली के करोलबाग में एक होटल में लगी भीषण आग, 12 लोगों की मौत

दिल्ली के करोलबाग में एक होटल में आज सुबह भीषण आग गई। आग की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई, 14 लोग जख्मी हैं।दिल्ली के करोलबाग इलाके में आज तड़के एक होटल में आग लग जाने से 12 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग जख्मी हो गए हैं। दिल्ली अग्नि शमन सेवा के अनुसार इस हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं।आग की ख़बर मिलते ही अग्निशमन विभाग की 26 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और राहत-बचाव कार्य तेजी से चला। घायलों को राममनोहर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दमकल अधिकारी ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है और 46 लोगों को बाहर निकाला गया है।

 

गडकरी ने बिहार में ग्‍यारह सड़क और नदी विकास परियोजना की आधारशिला रखी
केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज बिहार में तीन हजार चार सौ ग्‍यारह करोड़ रूपये से अधिक लागत की दो सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया और नौ अन्‍य सड़क तथा एक नदी विकास परियोजना की आधारशिला रखी। इस अवसर पर पश्चिम चम्‍पारण के बगहा में एक कार्यक्रम में श्री गडकरी ने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं के पूरा हो जाने बाद पूर्व -पश्चिम गलियारा नेपाल में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सीमा से जुड़ जाएगा। श्री गडकरी ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश और बिहार के बीच जलमार्ग सम्‍पर्क को बढ़ावा देने के लिए पानी पर उतरने वाले हवाई जहाज का भी ट्रायल किया जा चुका है।अभी हवा-पानी पर उतरने वाला हवाई जहाज भी उसमें लाया थ। मैंने मुम्‍बई में उसकी ट्रायल ली। मोदी जी ने उसकी साबरमती में गुजरात में पानी पर उतरने वाले हवाई जहाज की ट्रायल ली है। मैं राधामोहन सिंह जी को विश्‍वास देना चाहता हूं इंवेस्‍टर ढूढि़ये, छह महीने के अंदर आपको दिल्‍ली से, लखनऊ से, वाराणसी से आना होगा, तो एमपी-बीएसई प्‍लेन में उतरकर आप यहां नदी पर उतर सकेंगे, ऐसी हवाई सर्विस भी शुरू सकते है।

महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत

महंगाई के मोर्चे पर लोगों के लिए बड़ी राहत की ख़बर आई है. खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी के महीने में नरम पड़कर 2.05 फ़ीसदी पर आ गई है. पिछले साल दिसंबर में यह 2.11 फ़ीसदी थी. औद्योगिक उत्पादन में भी नवंबर के 0.5 के मुकाबले 2.4 फ़ीसदी वृद्धि दर्ज की गई है.आर्थिक मोर्चे पर डबल राहत की खबर आई है. खाद्य वस्तुओं के दाम कम होने से खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में पिछले माह के मुकाबले घटकर 2.05 प्रतिशत पर आ गई. दिसंबर, 2018 के संशोधित आंकड़ों के अनुसार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति उस माह 2.11 प्रतिशत थी, जबकि प्रारंभिक आंकड़ों में इसे 2.19 प्रतिशत बताया गया था. जनवरी, 2018 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.07 प्रतिशत थी.केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने आगे कहा कि ईंधन और लाइट श्रेणी में भी महंगाई दर इस साल जनवरी में घटकर 2.2 प्रतिशत पर आ गई, जो दिसंबर 2018 में 4.54 प्रतिशत थी. वहीं दिसंबर, 2018 में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर बढ़कर 2.4 फीसदी रही, जबकि नवंबर, 2018 में ये 0.5 फीसदी रही थी.

 

करतारपुर से जोड़ने वाली डेरा बाबा नानक  चौकी को आव्रजन जांच चौकी घोषित किया

केन्‍द्र ने आज पाकिस्‍तान में करतारपुर साहिब गुरूद्वारा जाने-आने के लिए पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक भूमि जांच चौकी को अधिकृत आव्रजन जांच चौकी घोषित किया। गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह आदेश वैध यात्रा दस्‍तावेज वाले सभी वर्ग के यात्रियों पर लागू होगा। सरकार ने इस उद्देश्‍य के लिए मुख्‍य आव्रजन अधिकारी को सिविल अधिकारी के रूप में नियुक्‍त किया है जो तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है।पिछले साल 26 नवम्‍बर को उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरदासपुर जिले के मानगांव में डेरा बाबा नानक -करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी थी। 28 नवम्‍बर को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्‍तानी भाग में चार किलोमीटर लम्‍बे गलियारे का शिलान्‍यास किया था जिसके इस वर्ष तक पूरा हो जाने की आशा है।

 

समाचार संक्षेप में

 

लोकसभा की कार्यवाही प्रश्‍नकाल के दौरान पहले 20 मिनट के लिए फिर तीन बजे तक के लिए स्‍थगित की गई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सदस्‍य रफाल मामले की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने की मांग करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्‍यों से शांति बनाए रखने की अपील की। लेकिन शोरशराबा जारी रहने पर उन्‍होंने सदन की बैठक स्‍थगित कर दी।
 

सरकार ने विरोध कर रहे एक लाख से अधिक वकीलों को आश्‍वस्‍त किया कि वह उनकी मांगों को पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेगी। विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज राज्‍यसभा में कहा कि सरकार का इस मुद्दे पर सकारात्‍मक रूख है और वकीलों की समस्‍याओं का समाधान किया जाएगा।

इससे पहले समाजवादी पार्टी के सदस्‍यों ने उत्‍तरप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव को लखनऊ हवाई अड्डे पर प्रयागराज जाने से रोकने के मुद्दे को उठाने की कोशिश की। पार्टी के नेता प्रोफेसर राम गोपाल यादव ने इस मुद्दे पर सभापति का ध्‍यान आकर्षित करना चाहा लेकिन सभापति वेंकैया नायडु ने इसे उठाने की अनुमति नहीं दी और शोरशराबे के बीच सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आदमकद चित्र का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि वाजपेयी जी ने चुनौतियों के समय देश को निर्णायक नेतृत्‍व प्रदान किया।

केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि ढांचागत विकास और बेहतर संचालन से अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। वे आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय समेकित लॉजिस्टिक्‍स योजना के बारे में एक कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में मुख्‍य भाषण दे रहे थे। श्री प्रभु ने कहा कि आधिकाधिक कार्य कुशलता और परिसंपत्तियों का इस्‍तेमाल बेहतर भविष्‍य का मानक बन रहा है।

कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन बीकानेर जिले के कथित भूमि घोटाले के एक मामले में जांच के सिलसिले में आज प्रवर्तन निदेशालय के जयपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में उपस्थित हुए। कांग्रेस महासचिव और उनकी पत्‍नी प्रियंका गांधी क्षेत्रीय कार्यालय तक उनके साथ थीं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से

 

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

भारत 2030 तक दूसरी सबसे बड़ीअर्थव्‍यवस्‍था बन सकता है। जनसत्‍ता सहित कई अखबारों ने ग्रेटर नोएडा में पेट्रोलियमउद्योग के वैश्विक सम्‍मेलन पेट्रो टेक 2019 में प्रधानमंत्री के इस आश्‍वासन को प्रमुखतादी है।

नवभारत टाइम्‍स ने रोटी,धरना और कमान शीर्षक से राजनीतिक गलियारे के अलग-अलग रंग पेश किए हैं। पत्र ने वृदावनमें प्रधानमंत्री द्वारा एक कार्यक्रम में बच्‍चों को खाना परोसने, आंध्र प्रदेश कोविशेष दर्जा दिलाने की मांग पर दिल्‍ली में अनशन पर मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडूके बैठने और रोड शो करके प्रियंका के राजनीति में कदम रखने को सचित्र प्रकाशित कियाहै।

राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोगको उच्‍च्‍तम न्‍यायालय के आदेश पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - अल्‍पसंख्‍यकोंकी परिभाषा और पहचान पर तीन महीने में हो फैसला।

आम्रपाली समूह के पांच सिताराहोटल सहित दो सम्‍पत्तियों की नीलामी में सुप्रीम कोर्ट को गुटबंदी का संदेह- अमरउजाला की खबर है।

हिन्‍दुस्‍तान के आर्थिकपन्‍ने की खबर है - वस्‍त्र परिधान निर्माण पर कर खत्‍म करने की तैयारी वित्‍त मंत्रालयकी हरी झंडी के बाद कैबिनेट से मंजूरी का इंतजार।

गुर्जर आंदोलन से रेलवे को तीनदिन में तीन सौ करोड़ का हुआ नुकसान। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - मालगाडि़योंके रद्द होने से सबसे ज्‍यादा असर।

सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदेभारत का किराया होगा एक हजार आठ सौ पचास रुपए से तीन हजार पांच सौ बीस रुपए तक।दैनिक भास्‍कर ने बताया है 15 फरवरी को दिल्‍ली से वाराणसी के लिए रवाना होगीट्रेन।

मिशन गगनयान-इसरो ने दी एयरफोर्सको जिम्‍मेदारी। हरिभूमि के अनुसार - अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करेगीवायुसेना। दस केंडिडेट को मिलेगा प्रशिक्षण जिसमें से अंतरिक्ष मिशन के लिए होगा तीनका चयन।

 

13/02/2019

 

अक्षय पात्र फाउंडेशन की 300वीं भोजन थाली परोसे जाने पर पट्टिका का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पौष्टिक आहार और स्‍वस्‍थ बचपन नये भारत की नींव है। वे आज उत्‍तरप्रदेश में वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा तीन अरब वीं भोजन थाली परोसे जाने के अवसर पर पट्टिका का अनावरण कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन, मिशन इन्‍द्रधनुष और स्‍वच्‍छ भारत मिशन जैसी योजनाओं के जरिये बच्‍चों के पोषाहार, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता पर विशेष ध्‍यान दिया है। बचपन के ईद-गिर्द एक मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया गया है। सुरक्षा के इस घेरे के तीन पहलू है। खान-पान, टीकाकरण और स्‍वच्‍छता। मुझे खुशी है कि अक्षय पात्र से जुड़े आप सभी साथी इस सुरक्षा कवच को मजबूत करने के लिए सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी माताओं और बच्‍चों तक राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन पहुंचने से बड़ी संख्‍या में जीवन बचाये जा सकेंगे। यदि देश का बचपन कमजोर रहेगा तो उसके विकास की गति धीमी हो जाएगी। यदि जन्‍म से पहले और जन्‍म के फौरन बाद बच्‍चों के खाने-पीने पर ध्‍यान दिया जाए और बीमारियों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाया जाए तो भविष्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर परेशानियां कम होंगी।हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर तीन अरब वीं थाली भी परोसी।मध्‍याह्न भोजन योजना को विश्‍व में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍कूलों में छह से चौदह वर्ष की आयु के बच्‍चों के नामांकन और उपस्थिति को बढ़ावा देने के साथ-साथ बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार लाना है। अक्षय पात्र फाउंडेशन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और राज्‍य सरकारों के साथ बच्‍चों को पोषक और गुणवत्‍तापूर्ण भोजन उपलब्‍ध करा रहा है। अपनी 19 वर्ष की सेवा के दौरान फाउंडेशन ने 12 राज्‍यों के 17 लाख से अधिक बच्‍चों को दोपहर का भोजन उपलब्‍ध कराया है।

 

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ने 5 आतंकवादियों को किया ढेर
श्रीनगर के लाल चौक इलाके में आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में चार पुलिसकर्मी, सीआरपीएफ के तीन जवान और दो नागरिक घायल हो गए। आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों के एक दस्‍ते पर शाम के वक्‍त यह हमला किया।आतंकवादियों को पकड़ने के लिए व्‍यापक तलाशी अभियान चलाया गया है। आतंकी गिरोह जैश-ए-मोहम्‍मद ने हमले की जिम्‍मेदारी ली है।इससे पहले दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले सेना ने मुठभेड़ में 5 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। रविवार की सुबह घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच भीषण मुठभेड़ शुरू हो गयी थी।

 

कोलकाता के पुलिस कमिश्नर से सीबीआई की पूछताछ

सारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से शिलांग में दूसरे दिन भी हुई पूछताछ, पूर्व राज्य सभा सांसद और तृणमूल नेता कुणाल घोष से भी मामले में पूछताछ|पश्चिम बंगाल के शारदा घोटाले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई के अफसरों ने शिलांग में कल दूसरे दिन भी पूछताछ की। उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त को सीबीआई के सामने पेश होने और सारदा चिटफंड घोटाले से जुड़े मामलों की जांच में उसके साथ विश्सनीय रूप से सहयोग करने का निर्देश दिया था। वहीं सीबीआई ने राज्यसभा के पूर्व सांसद और तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष से भी मामले में पूछताछ की है। दोनों से आज फिर पूछताछ होगी।

 

सरकार विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में लाएगी अध्‍यादेश
सरकार ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती को लेकर आरक्षण के बारे में उच्‍चतम न्‍यायालय में दायर उसकी समीक्षा याचिका के नामंजूर किये जाने की स्थिति में अध्‍यादेश लाएगी। केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज लोकसभा में ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि शीर्ष न्‍यायालय द्वारा इस बारे में दायर विशेष अनुमति याचिका को खारिज किये जाने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया। श्री जावड़ेकर ने कहा-
मोदी सरकार आरक्षण के पूरे पक्ष में है। सामाजिक न्‍याय देगी और इसलिए उच्‍चतम न्‍यायालय में जो इलाहाबाद में निर्णय दिया और बाद में सुप्रीम कोर्ट ने भी उसको अफेंड किया वो हमें मंजूर नहीं है। इसलिए हमने स्‍पेशल न्‍यू पि‍टीशन दायर किया। स्‍पेशल न्‍यू पि‍टीशन के बाद हमने वो भी डिसमिस हो गया तो हम रिव्‍यू पि‍टीशन डाल रहे हैं, लेकिन रिव्‍यू पि‍टीशन अगर खारिज होता है तो जरूरत पड़ने पर आर्डिनेंस भी निकालेंगे।

 

लोकसभा में अंतरिम बजट पर फिर चर्चा शुरू, हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्‍थगित
वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट पर लोकसभा में चर्चा फिर शुरू हो गई है। चर्चा में भाग लेते हुए ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के तंबि दुरई ने कहा कि किसानों के लिए बजट में की गई घोषणाएं बहुत कम हैं और इसमें देश में रोजगार की स्थिति के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। उन्‍होंने बजट को भारतीय जनता पार्टी का चुनाव घोषणापत्र बताया और कहा कि नोटबंदी से छोटे व्‍यापारियों को नुकसान हुआ है। कांग्रेस के वीरप्‍पा मोइली ने कहा कि रक्षा क्षेत्र के लिए बजट आवंटन पिछले वर्ष से कम है। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी की वजह से औद्योगिक उत्‍पादन घटा है और मध्‍यम तथा लघु उद्योगों को नुकसान हुआ है। श्री मोइली ने पूछा कि सरकार देश में बढ़ती बेरोजगारी के बावजूद सकल घरेलू उत्‍पाद में वृद्धि का दावा कैसे कर रही है।
वीरप्‍पा मोइली के भाषण के बाद तेलगूदेशम पार्टी के सदस्‍यों द्वारा आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर शोर-शराबा किये जाने पर लोकसभा की कार्यवाही आधे घंटे के लिए फिर स्‍थगित कर दी गई।

 

 

समाचार संक्षेप में 

* कांग्रेस की नवनिर्वाचित महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी और महासचिव ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के साथ आज लखनऊ पहुंची। उनका लखनऊ हवाई अड्डे से पार्टी मुख्‍यालय तक एक रोड शो और लाल बाग में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

* मेघालय की राजधानी शिलांग में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के कार्यालय में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष से सारदा चिटफंड मामले में पूछताछ आज तीसरे दिन भी जारी है। श्री कुमार पर विशेष जांच दल की अगुवाई करते हुए इस मामले से जुड़े महत्वपूर्ण साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप है।

* राजस्थान में गुर्जर समुदाय ने आज दौसा जिले के सिकंदरा में आगरा-जयपुर-बिकानेर राष्ट्रीय राजमार्ग-11 को जाम कर दिया है। आंदोलनकारियों ने एक राष्ट्रीय राजमार्ग और एक राजकीय राजमार्ग तथा इससे लगी दो अन्य मार्गों को बंद कर दिया है।
आन्‍दोलनकारियों ने सवाई माधोपुर जिले में मलारना डुंगर में दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग को भी अवरूद्ध कर दिया है।

* तेलगुदेशम पार्टी के सदस्‍यों ने भी आन्‍ध्रप्रदेश को विशेष वित्‍तीय पैकेज की मांग करते हुए हंगामा किया। शोरशराबे के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी। सदन की कार्यवाही फिर शुरू होने पर हंगामा जारी रहा। सभापति ने राज्‍यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

* आन्‍ध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन0 चन्‍द्रबाबू नायडू राज्‍य को विशेष दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर आज नई दिल्‍ली में एक दिन के अनशन पर बैठे हैं। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह और नेशनल कांफ्रेंस के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला ने श्री नायडू की मांग का समर्थन किया है।
 

* उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडूने सभी राजनीतिक दलों से देश की प्रगति और सुरक्षा से जुड़े महत्‍वपूर्ण मुद्दों परसहमति बनाने की अपील की है। कल बैंगलूरू में एक समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडूने संसद और विधानसभाओं के सुचारू कामकाज के लिए आचार संहिता तैयार करने की अपील की।


* हिमाचल प्रदेश में इस सप्ताह बड़ेपैमाने पर बर्फबारी और वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने कल से शुक्रवार तक ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ स्थानों परहिमपात और वर्षा तथा निचले पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बौछारें पड़ने का अनुमान व्‍यक्‍तकिया है।

* उधर, जम्‍मू-कश्‍मीर में मौसमविभाग ने बुधवार से शुक्रवार के बीच मैदानी इलाकों में बारिश होने और ऊंचाई वाले क्षेत्रोंमें बर्फबारी का अनुमान लगाया है। शुष्‍क मौसम के कारण इस क्षेत्र में शीत लहर जारीहै।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

आज के अधिकतर अखबारों ने राजस्थानमें गुर्जर आंदोलन के हिंसक होने की ख़बर दी है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खीहै - हिंसा में झुलसा गुर्जर आंदोलन, ढाई सौ से ज्‍यादा ट्रेनों पर असर, कई हाइवेठप किए।

 

आरक्षण की भूख शीर्षक से जनसत्‍ता लिखता है कि चूंकि यह मामलासंविधान संशोधन का है, राज्‍य ने गेंद केंद्र के पाले में डाल दी है और केन्‍द्र केलिए भी ऐसा करना संभव नहीं है। लिहाज़ा आंदोलन का नतीजा कुछ निकलने वाला नहीं है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्टवाड्रा से पूछताछ पर दैनिक जागरण लिखता है - बेनामी सम्‍पत्ति की जांचमें प्रवर्तन निदेशालय धन की तह तक पहुंचा। लंदन में वाड्रा की सम्‍पत्ति में सैमसंगका कनेक्‍शन।

जनसत्‍ता की बड़ीख़बर है - वित्‍त मंत्रालय ने भारतीय रिज़र्व बैंक से मांगे 27 हज़ार 380 करोड़ रुपये।देनदारियां चुकाने को पिछले और मौजूदा वित्‍त वर्ष का जमा लाभांश देने को कहा।

दैनिक भास्‍कर ने वित्‍तीयसेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार के हवाले से लिखा है - भारतीय रिज़र्व बैंक के पैकेजसे सात लाख सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमियों को फायदा। एक लाख करोड़ रुपये के कर्जको पुनर्गठित करने में मिलेगी मदद।

दैनिक जागरण की सुर्खीहै - रफाल पर रिपोर्ट आने से पहले ही कांग्रेस नियंत्रक और महालेखा परीक्षक पर हमलावर,आज संसद में पेश की जा सकती है रिपोर्ट।

अमर उजाला की विशेषख़बर है - संयुक्‍त अरब अमारात में हिंदी बनी तीसरी भाषा। अरबी और अंग्रेजी के बादहिंदी को अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल किया गया।

 

12/02/2019

 

 

कांग्रेस ने रक्षा क्षेत्र का नहीं किया आधुनिकीकरणः प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के तिरूपुर में कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की। प्रधानमंत्री ने लंबे समय तक सत्ता में रहने के बावजूद रक्षा क्षेत्र का आधुनिकीकरण न करने के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की।दक्षिण भारत की यात्रा के अपने दूसरे पड़ाव में प्रधानमंत्री तमिलनाडु के पेरुमन-ल्लउर तिरुपुर में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। एक 100 बिस्तर वाले ESIC अस्पताल, त्रिची हवाई अड्डे पर एक नए एकीकृत भवन और चेन्नई हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण का शिलान्यास किया। इसके अलावा वे चेन्नई में 470 बिस्तरों वाले ESIC अस्पताल, BPCL के एन्नौर तटीय टर्मिनल, चेन्नई से मनाली रिफाइनरी तक नए क्रूड ऑयल पाइप लाइन का उद्घाटन किया।इसके अलावा पीएम मोदी ने चेन्नई मेट्रो के एजी-डीएमएस मेट्रो स्टेशन और वासरमैनपेट मेट्रो स्टेशन के बीच 10 किमी. लम्बी नई लाइन का उद्घाटन भी किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में सामान्य जनजीवन को सस्ता और सुलभ सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार पिछले साढ़े चार सालों से काम कर रही है और ये प्रयास जारी रहेंगे। उन्होने कहा कि स्पष्ट नीति और साफ नीयत और पूरी पारदर्शिता के साथ सरकार जनहित के कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री ने विश्वास जताया कि जनता विकास कार्यों में ज़रूर सहयोग करेगी।

 

कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई की पूछताछ

सारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से शिलांग में दूसरे दिन भी पूछताछ कर रही है। वहीं पूर्व राज्य सभा सांसद और तृणमूल नेता कुणाल घोष से भी मामले में पूछताछ की जा रही है।पश्चिम बंगाल के शारदा घोटाले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई के अफसरों शिलांग में आज दूसरे दिन भी पूछताछ की जा रही है। उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त को सीबीआई के सामने पेश होने और सारदा चिटफंड घोटाले से जुड़े मामलों की जांच में उसके साथ विश्सनीय रूप से सहयोग करने का निर्देश दिया था। वहीं सीबीआई राज्यसभा के पूर्व सांसद और तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष से भी मामले में पूछताछ कर रही है।

 

विपक्ष का सरकार विरोधी अभियान झूठ का पुलिंदा: अरुण जेटली
केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने अपने ताजा ब्लाग में विपक्ष पर तीखा प्रहार किया है. उन्होने विपक्ष पर सरकार विरोधी झूठा प्रचार अभियान चलाने का आरोप लगाया लेकिन साथ ही यह भी कहा कि इसमें से किसी का भी जनता के बीच कोई प्रभाव नहीं पड़ा क्योंकि झूठ की उम्र बेहद छोटी होती है. अपने ब्लाग में जेटली ने विशेषकर रफाल, बैंकों की स्थिति, संस्थानों के कामकाज में दखल, भगोड़े आर्थिक अपराधियों को लेकर विपक्ष के दुष्प्रचार को निशाना बनाया. उन्होने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रफाल को लेकर बयानबाजी को प्रधानमंत्री मोदी के प्रति व्यक्तिगत घृणा का नतीजा बताया.

 

 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से तेजी से जुड़ रहे हैं निजी अस्पताल

हरियाणा झझ्झर की रहने वाली संगीता पिछले चार साल से आंखो की समस्या से जूझ रही थी। लेकिन प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना संगीता की जिंदगी में एक रोशनी की तरह आया और इनका इलाज इस योजना के तहत मुफ्त में हुआ। पिछले चार महीने में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से दस लाख लोगों का मुफ्त में इलाज हुआ।हरियाणा के झज्जर की रहने वाली अठ्ठाईस साल की संगीता की आंखो का हाल ही में लेजर ट्रीटमेंट हुआ है। दरअसल संगीता पिछले चार साल से आंखो की समस्या से परेशान थी। रोहतक में दिखाया तो डॉक्टरों ने ढ़ाई लाख का खर्च बताया। एमए की पढ़ाई करा रही संगीता के लिए इतना खर्च उठा पाना मुश्किल था। लेकिन संगीता का सहारा बना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना। संगीता का इलाज दिल्ली के निजी आई क्लिनिक विजीटेक आई सेंटर में प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना के तहत हुआ और वो भी मुफ्त में। दरअसल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से बड़े पैमाने पर निजी अस्पताल जुड़ रहे है। जहां आयुष्मान भारत के लाभार्थी निशुल्क इलाज करा रहे है और बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा रहे है। प्रधानमत्री जन आरोग्य योजना गरीबों का सहारा बन रहा है। जो लोग पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाते थे वो अब बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ ले रहे है और वो भी निजी अस्पतालों में।

 

नई ई-कामर्स पॉलिसी से अमेजन -फ्लिपकार्ट मुश्किल में

नई ई - कामर्स पॉलिसी का दिखने लगा है असर, फ्लिपकार्ट और अमेजन ने अपने आनलाइन स्टोर्स से कई प्रोडक्ट्स हटाए, नई पॉलिसी में ऑनलाइन कंपनियों उन प्रो़डक्ट्स को नहीं बेच सकती जिनमें उनका खुद का निवेश हो भारत में नई ई-कॉमर्स नीति के प्रभावी होने से फिल्‍पकार्ट, अमेजन और वालमार्ट का कारोबार ठप होने की आशंका है. इस बीच अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने कहा है कि उसे भारतीय बाजार में दीर्घावधि में काफी अच्छी संभावनाएं नजर आ रही हैं, लेकिन वह आनलाइन मार्केट प्लेस के लिए हालिया प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियमों में बदलाव का आकलन कर रही है. कंपनी ने कहा कि उसके प्लेटफार्म पर ग्राहकों और विक्रेताओं को कोई असुविधा न हो, इसलिए वह ऐसा कदम उठा रही है. अमेजन ने भारत में 5 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है. कंपनी ने कहा कि उसने अपने कारोबार का निर्माण मूल्य चयन और सुविधा के इर्दगिर्द किया है. नए नियम 1 फरवरी से प्रभाव में आए हैं. इनके तहत विदेशी निवेश वाली ई-कॉमर्स कंपनियों पर उन विक्रेताओं के उत्पादों की बिक्री की रोक है जिनमें उनकी हिस्सेदारी है. इसके अलावा विशिष्ट विपणन करार पर भी रोक होगी. क्लाउडटेल और अपारियो के उत्पाद अमेजन. इनके प्लेटफार्म से हटा लिए गए हैं क्योंकि इनमें अमेजन का इक्विटी निवेश

 

वसंत पंचमी के अवसर पर लगभग दो करोड़ श्रद्धालुओं ने संगम में  लगाई

वसंत पंचमी का त्‍यौहार आज देशभर में परंपरागत धार्मिक उल्‍लास और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। यह त्‍यौहार माघ मास में शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि का मनाया जाता है और इस दिन देवी सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है।इस अवसर पर प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के तीसरे और अंतिम शाही स्‍नान के दौरान लगभग दो करोड़ से ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई। मेला प्रशासन के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि गंगा, यमुना और सरस्‍वती के संगम पर अभी भी श्रद्धालु मौजूद हैं।शाही स्नान का आरंभ आज सुबह परम्परानुसार विभिन्न अखाड़ों के संतों और साधकों के स्नान से हुआ। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मेला प्रशासन ने 8 किलोमीटर संगम क्षेत्र में चालीस स्नान घाट तैयार किए हैं। रेलवे ने आज के लिए 130 से अधिक विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की थी । वहीं उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने भी इस दिन के लिए 4 हजार बसों को सेवा में लगाया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अब तक 16 करोड़ से अधिक लोग कुंभ में स्नान कर चुके हैं।

 

समाचार संक्षेप में

* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी हैं। वसंत पंचमी के अवसर पर पश्‍चिम बंगाल में कई शिक्षण संस्‍थानों में देवी सरस्‍वती की प्रतिमा की स्‍थापना की गई है।

 

* वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड को अफ्रीकी देशों के लिए मुद्रा निर्माण का कोई बड़ा कार्यक्रम चलाना चाहिए। आज नई दिल्‍ली में, निगम के स्‍थापना दिवस पर उन्‍होंने कहा कि भारत में बने नोटों और सिक्‍कों का दुनिया के दूसरे देशों में पहुंचना मेक इन इंडिया पहल के लिए गर्व की बात होगी।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल उत्‍तर प्रदेश के वृंदावन में अक्षय पात्र योजना से संबंधित एक पट्टिका का अनावरण करेंगे। समाज के वंचित वर्ग के स्‍कूली बच्‍चों को अब तक 3 अरब भोजन परोसने का काम पूरा होने के सिलसिले में इसका आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री तीन अरबवां भोजन परोसेंगे। वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। श्री मोदी इस्‍कोन के आचार्य प्रभुपाद के विग्रह पर पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे।
 

* ग्रेटर नोएडा में आयोजित इंडिया एक्‍पो मार्ट में 13वां अंतर्राष्‍ट्रीय तेल और गैस सम्‍मेलन पेट्रोटेक जारी है। आज से शुरू हुए तीन दिन के इस आयोजन में विभिन्‍न देशों के 95 से अधिक ऊर्जा मंत्री भाग ले रहे हैं। इस सम्‍मेलन का विषय है सभी को सतत और सुरक्षित ऊर्जा सुलभ कराने के लिए सहयोग। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल इसका औपचारिक उदघाटन करेंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सम्‍मेलन में प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए कहा कि सरकार ने सभी को ऊर्जा उपलब्‍ध कराने के लिए कई उपाय किए हैं।

* जम्‍मू कश्‍मीर में कुलगाम जिले के देवसर इलाके में आज तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 5 आतंकवादी मारे गये। मुठभेड़ अब भी जारी है।सुरक्षा बलों के एक संयुक्‍त दल ने आतंकियों का सुराग मिलने के बाद देवसर इलाके में केलम गांव को घेर कर तलाश अभियान शुरू किया था।प्रशासन ने घटनास्‍थल और आसपास के इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है।

* पश्चिम बंगाल में सरस्‍वती पूजा पारंपरिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ की जा रही है। इस अवसर पर राज्‍य में हर घर में और खासकर शिक्षा संस्‍थानों में ज्ञान की देवी सरस्‍वती की पूजा-अर्चना की जाती है। इस अवसर पर राजधानी कोलकाता और कई अन्‍य जगहों पर विशेष संगीत कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

* राजस्‍थान में विशेष पिछड़ा वर्ग के तहत पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर जारी गुर्जर आंदोलन को देखते हुए राज्‍य के कई पूर्वी जिलों में अतिरिक्‍त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। दिल्‍ली- मुम्‍बई मार्ग पर रेलगाडि़यों की आवाजाही पिछले दो दिन से बाधित है क्‍योंकि सवाई माधोपुर जिले में मलारना डूंगर के पास आंदोलनकारियों ने पटरियों को जाम कर दिया है। रेलवे ने कई गाडि़यों के मार्ग में परिवर्तन किए हैं।

 

 

समाचार पत्रों से:-

समाचार पत्रों ने प्रधानमंत्री के कल अरुणाचल प्रदेश दौरे में पूर्वोत्तर को विभिन्न परियोजनाओं की सौगात की ख़बर चित्र के साथ दी है। जनसत्ता, अमर उजाला और राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-प्रधानमंत्री के दौरे से बौखलाए चीन को करारा जवाब।

प्रवर्तन निदेशालय की रॉबर्ट बाड्रा से पूछताछ को अख़बारों ने अहमियत दी है। उधर शारदा चिटफंड मामले में सी बी आई के समक्ष कोलकाता पुलिस कमिश्नर के पूछताछ के लिये हाज़िर होने को भी अख़बारों ने विस्तार से दिया है।

ज़हरीली शराब से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हुई मौतों पर हिंदुस्तान ने लिखा है--सियासी साज़िश की आशंका। जनसत्ता ने लिखा है कल छापेमारी के दौरान बड़े पैमाने पर अवैध शराब बरामद। देशबंधु लिखता है--ताबड़तोड़ छापे, एक सौ अठारह लोग गिरफ्तार।

रेल पटरियों पर राजस्थान में गुर्जर समुदाय के फिर से डटने को अख़बारों ने पहले पन्ने पर दिया है। पांच फीसदी अलग से आरक्षण पर अड़े लोग प्रदर्शन पर उतरे। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है--कई ट्रेनें रद्द, कई के मार्ग बदले।

हरिभूमि ने बॉक्स में चुनाव आयोग के इस परामर्श को विस्तार से दिया है वोटर लिस्ट से नाम कटने की झूठी कॉल से सावधान रहें दिल्ली वाले, चुनाव आयोग ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किया। कहा भ्रामक फोन कॉल पर विश्वास न करें, नाम काटने या जोड़ने का अधिकार केवल निर्वाचन आयोग के पास।दिल्ली हवाई अड्डे पर बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा अवैध रूप से रखने पर महिला की गिरफ्तारी हरिभूमि में है।

प्रयागराज में कुम्भ में आज तीसरा शाही स्नान होने तथा बसंत पंचमी के अवसर पर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की ख़बर भी अख़बारों में है।

राजस्थान पत्रिका ने कश्मीर में बर्फबारी के बाद बर्फ से ढके रिहायशी इलाकों के चित्र मुखपृष्ठ पर दिये हैं।

अमर उजाला, नवभारत टाइम्स और पंजाब केसरी ने बसंत पंचमी के अवसर पर विशेष आलेख दिये हैं। दैनिक ट्रिब्यून ने बसंत का उल्लास शीर्षक से पटियाला में पीले परिधान पहने पतंग उड़ाती महिलाओं के चित्र दिये हैं।

 

11/02/2019

 

 ।प्रधानमंत्री ने असम, अरुणाचल और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का किया शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आजअसम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।असम में गुवाहाटी के नजदीक चांगसारी में ब्रह्मपुत्र नदी पर गुवाहाटी और उत्‍तरी गुवाहाटीको जोड़ने वाले छह लेन के पुल सहित 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिलारखी जाएगी। श्री मोदी नुमालीगढ़ जैव रिफायनरी, बरौनी-गुवाहाटी प्राकृतिक गैस पाइप लाईनऔर पूर्वोत्‍तर गैस ग्रिड की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री चांगसारी में जनसभाको भी संबोधित करेंगे।प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश मेंसेला सुरंग की भी आधारिशला रखेंगे। इससे आमलोगों के अलावा सुरक्षाबलों को भी हर मौसम में तवांग घाटी के लिए संपर्क सुविधा उपलब्‍धहोगी।प्रधानमंत्री मोदी आज ईटानगर केदौरे पर रहेंगे। वे वहां कई आधारभूत परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ ही कुछ परियोजनाओंकी आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री ईटानगर के आई जी पार्क में कई विकास परियोजनाओंकी शुरूआत करेंगे। वे होलोंगी ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।इसके निर्माण से क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और यह देश के लिएरणनीतिक रूप से भी महत्‍वपूर्ण होगा। श्री मोदी आई जी पार्क में अरूणाचल प्रदेश के लिए दूरदर्शन के नए चैनलडी डी अरूण प्रभा को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दूरदर्शन द्वारा संचालित यह 24वांचैनल होगा और डी डी नॉर्थ ईस्ट के बाद दूरदर्शन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का दूसरा चैनलहोगा। प्रधानमंत्री ईटानगर स्थित आई जी पार्क में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

निर्वाचन आयोग ने मतदाता पहचान पत्रों के सत्यापन और सूचना कार्यक्रम  किया शुरू
निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभाचुनाव के लिए मतदाताओं के नाम, नये पंजीकरण, मतदाता पहचान पत्र में परिवर्तन के सत्‍यापनके लिए मतदाता पुष्टि और सूचना कार्यक्रम शुरू किया है। आयोग ने सभी जिलों मेंसंपर्क केन्‍द्र भी गठित किए हैं, जिसका हेल्‍प लाईन नम्‍बर है- 1 9 5 0 आम चुनाव के लिए सूचना और संचारप्रौद्योगिकी के उपयोग पर नई दिल्‍ली में दो दिन की प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान इसकार्यक्रम की शुरूआत की गई। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने प्रौद्योगिकीकी महत्‍वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। इस अवसर पर दिव्‍यांगों को नया पंजीकरण, पते मेंबदलाव और अन्‍य संबंधित ब्‍यौरा उपलब्‍ध कराने के लिए विशेष एप का भी शुभारम्‍भकिया गया।


जम्मू और कश्मीर सरकार ने लद्दाख़ क्षेत्र को संभाग का दिया दर्जा

जम्‍मू-कश्‍मीर का लद्दाख क्षेत्रराज्‍य का तीसरा संभाग बन गया है। राज्‍य सरकार ने भू-राजस्‍व अधिनियम की धारा-5 केअंतर्गत लद्दाख को राज्‍य का तीसरा संभाग बनाने की अधिसूचना कल जारी की।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने3 फरवरी को लेह में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि वे लद्दाख में लोगों को तीसरेसंभाग का तोहफा देंगे।इस क्षेत्र को संभागीय दर्जा मिलजाने से वहां तेजी से प्रगति हो सकेगी। इस संभाग में लेह और करगिल जिलों को शामिल कियागया है और इसका मुख्यालय लेह में होगा। इसकेअलावा स्‍थानीय लोगों के लिए विभिन्‍न स्तर पर रोजगार के अनेक अवसर सृजित होंगे।

तीन दिवसीय कृषि कुंभ आज से बिहारके मोतीहारी मे
बिहार में आज से तीन दिन का कृषिकुंभ मोतिहारी में आयोजित किया जा रहा है। विभिन्‍न राज्‍यों के 15 हजार से अधिक किसानऔर दो सौ कृषि वैज्ञानिक इसमें भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि यह पूर्वी भारतमें अब तक का सबसे बड़ा कृषि कुंभ है।कृषि कुम्भं में किसानों को आमदनी दोगुनी करने के लिए नई तकनीकके बारे में जानकारी दी जाएगी। पारंपरिक खेती में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर किसानोंको आय बढ़ाने के टिप्स भी दिये जाएंगे। तीन दिनों तक चलने वाले इस कृषि कुम्भं के दौरान14 तकनीकी सत्र होंगे। जिसमें वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के साथ किसानों का सीधा संवादहोगा। किसानों को मत्स्य पालन, उन्नत बीज, मधुमक्खी पालन, महिला सशक्तिकरण और आजीविकामिशन के बारे में जानकारी दी जाएगी।

सरकार गंगा और उसकी सहायक नदियोंको स्वच्छ बनाने पर तेज़ी से कर रही काम
केंद्रीय सड़क परिवहन, नदी विकासऔर गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार गंगा और उसकी सहायक नदियोंको स्वच्छ बनाने पर तेज़ी से काम कर रही है और अगले वर्ष तक गंगा का पानी पीने योग्यहो जाएगा।मैं विश्वास देता हूं कि अभी हमनें अविरलता का नोटिफिकेशन भीनिकाला है, पानी भी छोड़ा है और इसलिए मार्च, अप्रैल, मई में कम से कम कहीं भी दो फिटतो पानी रहेगा ही। अब गंगा सूखी कहीं दिखेगी नहीं।उत्तर प्रदेश में प्रयागराज मेंकुम्भ के अवसर पर वे मीडिया को सम्बोधित कर रहे थे।श्री गडकरी ने कहा कि सरकार हल्दियासे प्रयागराज तक जलमार्ग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये भी तत्परता से काम कर रहीहै। उन्‍होंने कहा कि जलमार्गों के संचालन से सम्बद्ध राज्यों का विकास तेज़ होगा।हमारे संवाददाता ने बताया है कि गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिएमेला परिसर में कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के कार्यक्रम के अंतर्गत 42 कार्यकारीसाझेदार विभाग है जो गंगा को स्वच्छ रखने के लिए एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। प्रदर्शिनीमें 42 डिस्पले स्टाल है जहां बड़ी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं। कार्यकारी संस्थाओंमें से एक गंगा विचार मंच लोगों को गंगा स्वच्छता मिशन से जोड़कर गंगा की सफाई और स्वच्छताके बारे में जागरूकता पैदा कर रहा है। वहीं गंगा टास्ट फोर्स के जवान नदी में गस्तकरने, पानी की जांच, वृक्षारोपण के साथ बाढ़ के दौरान राहत और बचाव का कार्य भी करतेहैं।

 समाचार संक्षेप में 

* हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल कीवर्षा और बर्फबारी से प्रभावित आवश्‍यक सेवाएं बहाल करने के लिए 35 करोड़ 17 लाख रुपयेकी धनराशि जारी की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारी हिमपात से उत्पन्न स्थिति कोलेकर राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा की है।

* राजस्‍थान में गुर्जर आरक्षण संघर्षसमिति के आन्‍दोलनकारी कल शाम से सवाई-माधोपुर जिले के मलारना डुंगर में रेल पटरियोंपर बैठे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि व्‍यवधान के कारण कई ट्रेनों की आवाजाहीपर असर पड़ा है।गुजरों द्वारा आंदोलन शुरू करने के बाद सवाई मधोपुर, करोली,अजमेर, भरतपुर, दोसा, धौलपुर समेत कई जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

* भारत ने मुंबई आतंकी हमले की साजिशरचने वाले और जमात-उद-दावा सरगना हाफिज सईद की 5 फरवरी की लाहौर रैली के लिए पाकिस्‍तानसे कड़ी आपत्ति जताई है। नई दिल्‍ली में सूत्रों ने बताया कि भारत ने पाकिस्‍तान केकब्‍जे वाले कश्‍मीर में उग्रवादियों और आतंकवादियों के दुष्‍प्रचार और हिंसक गतिविधियोंपर कड़ा विरोध प्रकट किया है।

* ब्राज़ील में, एक फुटबॉल क्लबकी युवा टीम के प्रशिक्षण केंद्र की डोरमेट्री में आग लगने से दस लोगों की मृत्यु होगयी है। रियो दि जेनेरियो में देश के बड़े फुटबॉल क्लबों में से एक फ्लेमिंगो फुटबॉलक्लब के प्रशिक्षण केंद्र में लगी इस आग में तीन लोग घायल भी हो गये हैं। स्थानीय मीडियाकी खबरों में बताया गया है कि सभी 10 मृतक युवा खिलाड़ी थे।

* भारत की शीर्ष डबल्‍स जोड़ी रोहनबोपन्‍ना और दिविज शरण बुल्‍गारिया में सोफिया ओपन टेनिस प्रतियोगिता के सेमीफाइनलमें पहुंच गए हैं। इस जोड़ी ने क्‍वार्टर फाइनल में बुल्‍गारिया के एलेग्‍ज़ेंडर दोन्‍स्‍कीऔर एलेग्‍ज़ेंडर लाज़ारोव को 6-3, 6-1 से हराया।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में कल शाम श्रीनगर-जम्‍मूराष्‍ट्रीय राजमार्ग पर कश्‍मीर की ओर स्थित जवाहर सुरंग के पुलिस चौकी भवन पर बर्फीलीचट्टान गिरने से तीन पुलिसकर्मियों, दो दमकल और आपातकालीन सेवाकर्मियों सहित सात लोगोंकी मौत हो गई। तीन पुलिसकर्मियों को जीवित बचा लिया गया, जबकि एक अन्‍य पुलिसकर्मीअब भी लापता है।


समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

पश्चिम बंगाल में भाजपा की लोकतंत्रबचाओ रैली में प्रधानमंत्री का यह बयान की चिटफंट घोटाले के आकाओं को बख्‍शेंगे नहींजनसत्‍ता ने इसे पहली खबर बनाया है। पत्र ने उनके इस कथन को भी दियाहै कि महा मिलावट से जनता रहे सावधान।

उच्‍चतम न्‍यायालय की यह टिप्‍पणीकि बसपा प्रमुख मायावती लौटाये मूर्तियों का खर्च, राष्‍ट्रीय सहारा सहितसभी अखबारों में है।

रफाल मुद्दे पर मीडिया रिपोर्टपर बबाल पर हरिभूमि ने लिखा है- रक्षा मंत्री बोली बहुराष्‍ट्रीय कंपनियांऔर स्‍वार्थी तत्‍वों के हाथों खेल रहा है विपक्ष। राजस्‍थान पत्रिका नेइसे शीर्षक दिया है- रफाल पर भी सियासी बमबारी।

हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- अमरीका में विदेशी पेशेवरों के स्‍थायी निवास सेजुड़े नियमों में संशोधन का विधेयक संसद में पेश। पत्र ने इसे शीर्षक दिया है- भारतीयोंको ग्रीन कार्ड के मौके बढ़ेंगे।

जहरीली शराब का तांडव, सहारनपुर,हरिद्वार और कुशीनगर में 44 लोगों की मौत को राष्‍ट्रीय सहारा ने पहलीखबर बनाया है।

सड़क सुरक्षा सप्‍ताह के अंतर्गतदिल्‍ली सरकार 2025 तक सड़क हादसों में हर साल दस प्रतिशत कमी लाने का लक्ष्‍य की खबरहिन्‍दुस्‍तान में प्रमुखता से है। पत्र ने लिखा है- पैदल यात्रियों,साइकिल सवारों के लिए दिल्‍ली में नई नीति बनाई जाएगी।

 

  मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने रॉबर्ट वाड्रा की पेशी

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में रॉबर्ट वाड्रा बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए, जहां उनसे पूछताछ की जा रही है.
ऐसा पहली बार है जब इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय व्यापारी रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ कर रहा है. इससे पहले हाल ही में रॉबर्ट वाड्रा के बेहद करीबी रहे मनोज अरोड़ा पर भी ईडी का शिकंजा कस चुका है. दरअसल, ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा सहित कई आरोपियों और उनकी कंपनी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है.
ईडी के मुताबिक लंदन के ब्रायंस्टन स्क्वॉयर में वाड्रा की 17 करोड़ से अधिक की संपत्ति के लिए दुबई से पैसे का इंतजाम किया गया था. लंदन की ये संपत्ति 12-ब्रायंस्टोन स्क्वॉयर में स्थित है. संपत्ति खरीदने के मामले में मनोज अरोड़ा से पूछताछ की गई. लंदन में खरीदी गई इस संपत्ति में ही करोड़ों के मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. ईडी की तरफ से बताया गया है कि रॉबर्ट वाड्रा उस संपत्ति के मालिक हैं.

 

राजस्थान में किसानों का 30 नवम्बर को 2 लाख रुपये तक का बकाया ऋण होगा माफ

जयपुर,  सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली प्रदेश की सरकार ने किसानों को एक और राहत देने का निर्णय किया है। इस निर्णय से जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक एवं प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों से मध्य कालीन या दीर्घ कालीन कृषि ऋण लेने वाले ऐसे सीमान्त एवं लघु किसानों को लाभ होगा जो आर्थिक संकट में हैं और अपने ऋण को नहीं चुका पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में ऐसे किसानों को योजना के दायरे में लाया गया है जिनकी ओर 30 नवम्बर, 2018 की स्थिति में 2 लाख रुपये तक का अवधिपार कृषि ऋण बकाया है।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि हमारा उद्देश्य छोटे और मझले किसान भाइयों को अधिक से अधिक आर्थिक संबल प्रदान कर उन्हें संकट से बाहर निकालना है। इसके लिये हमने अवधिपार श्रेणी में वर्गीकृत सीमान्त एवं लघु किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण माफी के लिये लागू की गई योजना राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019 के साथ-साथ इस योजना का लाभ देने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि कोई भी पात्र किसान सरकार द्वारा की गई ऋण माफी के लाभ से वंचित नहीं रहे और कोई भी अपात्र किसान किसी पात्र किसान की राशि को नहीं हड़प सके इसके लिये बैंक द्वारा पात्र किसान का आधार आधारित सत्यापन करवाया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इसके लिये किसान के पास आधार नम्बर एवं आधार से लिंक मोबाइल नम्बर होना जरूरी है। यदि किसी किसान के पास आधार नम्बर नहीं है तो उसे परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे ऐसे किसान भाई नजदीकी आधार केन्द्र पर जाकर अपना आधार के लिये पंजीयन करवा लें और आधार केन्द्र द्वारा जारी पंजीयन आईडी को बैंक शाखा पर प्रस्तुत करने पर ऐसे किसान को उनकी पात्रता के अनुसार इस योजना में शामिल कर लिया जायेगा।
श्री आंजना ने बताया कि योजना के दायरे में आने वाले किसान से योजना की पात्रता पूर्ण किये जाने के संबंध में सादे कागज पर स्वप्रमाणित शपथ पत्र लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के किसानों के व्यापक हितों के मद्देनजर सरकार द्वारा किसान द्वारा दिये जाने वाले शपथ पत्र को राजस्थान स्टाम्प अधिनियम, 1998 के तहत स्टाम्प शुल्क से मुक्त कर दिया है।
उन्होंने कहा कि कई किसानों द्वारा सहकारिता के सिद्धान्तों का अनुसरण करते हुये मिल कर कृषि ऋण लिये थे और वे विषम भौगोलिक व सामाजिक परिस्थितियों तथा गत सरकार की गलत नीतियों के कारण उनका समय पर चुकारा नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे लिये गये संयुक्त कृषि ऋण में सीमान्त एवं लघु श्रेणी के किसान के साथ-साथ अन्य श्रेणी या अपात्र किसान की भागीदारी होने के बावजूद भी 30 नवम्बर, 2018 को अवधिपार होने पर ऋण खाता को योजना के दायरे में लाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा साफ है कि किसी विशेष संयोग मात्र से कोई भी पात्र किसान लाभ से वंचित नहीं होना चाहिये।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि योजना के तहत जिन पात्र किसानों की मृत्यु हो चुकी है उन किसानों की ऋण माफी के लिये उनके वारिसान को किसान का सक्षम स्तर से जारी मृत्यु प्रमाण पत्र पेश करना होगा तथा विधिक वारिसान का आधार सत्यापन कर किसान को योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमने योजना में ऐसे पात्र किसानों के भी कृषि ऋणों को भी माफ करने का निर्णय किया है जो स्थाई रूप से राज्य के बाहर पलायन कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि हमारी यह योजना बहुत महत्वाकांक्षी योजना है। इसके द्वारा किसानों को न केवल अपनी बैंक के पक्ष में रहन रखी हुई जमीन वापिस मिलेगी बल्कि वे भविष्य में अपनी वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु बैंकों से पुनः ऋण प्राप्त करने के लिये पात्र हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा आंकलन है कि इस योजना के क्रियान्वयन से प्रदेश के किसानों को लगभग 4 लाख बीघा भूमि वापिस मिलेगी।

 

कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को राज्य सरकार की सौगात

शिक्षा मंत्री ने किया देश के पहले राजीव गांधी करियर पोर्टल का लोकार्पण
 

जयपुर, शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को शिक्षा संकुल में स्कूली शिक्षा के अंतर्गत पहले राजीव गांधी करियर पोर्टल का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार की रोजगारोन्मुखी शिक्षा के क्षेत्र में यह बड़ी पहल है। इसके तहत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए कैरियर मार्गदर्शन, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं, स्कॉलरशिप्स, रोजगार पाठ्यक्रमों के बारे में विद्यार्थियों को महत्त्वपूर्ण ऑनलाईन जानकारियां मिल सकेगी। यूनिसेफ के सहयोग से तैयार यह पोर्टल पूरे देश में राजस्थान में ही सबसे पहले तैयार किया गया है।

शिक्षा मंत्री ने राजीव गांधी पोर्टल लोकार्पण के साथ ही शिक्षा विभाग में राजीव गांधी कैरियर काउंसलिंग सेेल गठन किए जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि देश में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आई.टी.) की पहल पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने ही की थी। इसलिए उनके नामकरण पर ही करियर पोर्टल और सेल गठित की गई है। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी करियर पोर्टल और करियर सेल विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा और भविष्य के लिए कोर्स चयन में मदद करने के साथ ही इसकी उपयोगिता और बच्चों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए निरंतर अपने आपको अपडेट भी रखेगा।

उन्होंने राजीव गांधी पोर्टल को प्रदेश के 23 लाख विद्यार्थियों के लिए सौगात बताते हुए कहा कि इससे विद्यार्थी भविष्य के लिए अपने आपको बेहतर रूप में तैयार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के घोषणा पत्र के अनुरुप रोजगारोन्मुखी शिक्षा हमारी प्राथमिकता है।

श्री डोटासरा ने बताया कि राजस्थान में वर्तमान सरकार ने रोजगारोन्मुखी शिक्षा की जो पहल की है, राजीव गांधी करियर पोर्टल, उसी की परिणति है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप भविष्य के लिए तैयार हो सके, इसे ध्यान में रखते हुए पोर्टल को लाभान्वित विद्यार्थी, बदलते परिवेश के अनुसार अपडेट भी किया जाएगा। उन्होंने पोर्टल के तहत हिन्दी और अंग्रेजी में समान रूप से रोजगारोन्मुखी जानकारियां दिए जाने के बारे में भी अवगत कराया।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राजीव गांधी करियर पोर्टल के अंतर्गत कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी 200 से अधिक वोकेशनल, 237 से अधिक प्रोफेशनल कैरियर के बारे में जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल में 455 से अधिक रोजगार क्षेत्रों, देश के प्रमुख 10 हजार कॉलेजों, 960 स्कॉलरशिप और 955 से अधिक प्रवेश परीक्षाओं के बारे में ऑनलाईन जानकारी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस मौके पर यूनिसेफ की प्रमुख ईशाबेल ने बताया कि अनिवार्य शिक्षा अधिकार के लाइव विश्व के 14 देशों में विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा के जो अवसर है, उनके बारे में भी करियर पोर्टल में जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में राज्य सरकार के रोजगारोन्मुखी शिक्षा के प्रयासों को देखते हुए देशभर में इस राज्य का चयन किया गया है।

प्रमुख शासन सचिव श्री भास्कर सावंत ने राजीव गांधी पोर्टल की प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके जरिए विद्यार्थियों के कौशल में वृद्धि हो सकेगी।

7 फरवरी, 2019

 

 

कैबिनेट के अहम फैसले, नोमालिगढ़ रिफाइनरी की बढ़ेगी क्षमता

केंद्र सरकार ने अपने एक अहम फैसले में असम की नोमालीगढ़ रिफाइनरी की क्षमता को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। तकरीबन 22,594 करोड़ की लागत से रिफाइनरी की क्षमता को तीन गुना बढ़ाया जाएगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में ये फैसला किया गया । इस फैसले से न केवल पूर्वोत्तर में रोज़गार बढ़ेगा बल्कि इलाके में तेल की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सकेगी।इसके अलावा कैबिनेट ने इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग के अगले चरण के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दे दी है.। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आयकर विभाग की एकीकृत ई-फाइलिंग और केंद्रीकृत प्रोसेसिंग केंद्र 2.0 परियोजना के लिए 4,241.97 करोड़ रुपये के व्यय को मंजूरी दे दी है। फैसले से पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होगी तो साथ ही लोगों को भी सहुलियत होगी ।

 

कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 10% आरक्षण का कोटा इसी शैक्षणिक सत्र से होगा लागू

देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 विश्वविद्यालयों में 10 फीसद आरक्षण का कोटा इसी शैक्षणिक सत्र से होगा लागू। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा, राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित संस्थानों के शिक्षकों और अन्य शैक्षणिक कर्मियों को भी सातवें वेतन आयोग का मिलेगा सीधा लाभ।देश के लगभग चालीस हजार महाविद्यालयों और नौ सौ विश्‍वविद्यालयों में सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से लागू कर दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल नई दिल्‍ली में ये घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्ग की वर्तमान आरक्षण व्‍यवस्‍था में कोई छेड़छाड़ किए बिना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का आरक्षण लागू किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि मंत्रालय, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एक सप्‍ताह के अंदर इस आशय के आदेश जारी कर देंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा वित्तपोषित संस्थानों के शिक्षकों और अन्य शैक्षणिक कर्मियों को भी सातवें वेतन आयोग का सीधा लाभ मिलेगा। केन्द्र सरकार सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए बकाये के भुगतान हेतु इन संस्थानों द्वारा किये जाना है।

 

वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक आयोजित होगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन

प्रवासी भारतीय दिवस के लिए पंजीकरण ढाई से तीन गुना अधिक बढ़ा है, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, कुंभ मेले और गणतंत्र दिवस समारोह से मेल खिलाने के लिए तारीखें आगे बढ़ाने के चलते पंजीकरण में हुई है बढ़ोत्तरी।प्रवासी भारतीय दिवस इस बार वाराणसी में 21 से 23 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। लखनऊ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्री ने कहा कि इस बार सम्मेलन में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ मुख्य अतिथि होंगे।विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि सम्मेलन में भाग लेने के लिए होने वाले पंजीकरण में पिछले साल की अपेक्षा इस साल काफी बढ़ोतरी हुई है।

 

औरंगाबाद में नौवे अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया
केन्‍द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने आज महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में नौवे अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार जल संरक्षण के क्षेत्र में कई नये प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र, सिंचाई परियोजनाओं में वित्‍तीय बाधाओं का सामना कर रही राज्‍य सरकारों की सहायता कर रहा है। केन्‍द्रीय जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा आयेाजित इस सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय सूक्ष्‍म सिंचाई और आधुनिक कृषि है। तीन दिन के इस सम्‍मेलन में सूक्ष्‍म सिंचाई को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी और जन जागरण अभियान का भी आयोजन किया जायेगा। सम्‍मेलन में 56 देशों के सौ प्रतिनिधियों समेत कुल 740 प्रतिनिधि हिस्‍सा ले रहे हैं।

 

कर्नाटक में राजनीतिक अनिश्चितता

कर्नाटक विधानसभा के दो निर्दलीय विधायकों के जेडीएस-कांग्रेस सरकार से सर्मथन वापसी के एलान के 24 घंटे के बाद भी राज्य में सियासी तस्वीर साफ नहीं हो पा रही है। सत्तारूढ गठबंधन और बीजेपी की ओर से एक-दूसरे पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाया जा रहा है। बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस उसके विधायकों से संपर्क कर रही है। बीजेपी का दावा है कि जेडीएस-कांग्रेस सरकार अल्पमत में है।वहीं कांग्रेस का दावा है कि उनकी पार्टी से एक भी नेता अलग होने वाला नहीं है और गुरुवार तक तस्वीर साफ हो जाएगी। राजनीतिक उठापटक के बीच, राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि स्थिति 'नियंत्रण' में है और चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने विधायकों की खरीद फरोख्त के किसी 'अभियान' से इंकार किया।गौरतलब है कि मंगलवार को दो निर्दलीय विधायकों नागेश और आर.शंकर के कर्नाटक सरकार से समर्थन वापसी के एलान के बाद कांग्रेस-जेडीएस सरकार के सामने मुश्किल पैदा हो गयी है। कांग्रेस के कई विधायक फिलहाल पकड़ से बाहर हैं और बताया जा रहा है कि वो मुंबई में है।

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पांच राज्‍यों की दलीलों को खारिज किया
उच्‍चतम न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में पिछले वर्ष जारी किये गये आदेश में बदलाव की मांग संबंधी पांच राज्‍यों की याचिकाएं खारिज कर दी हैं। न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में राज्‍यों के कानूनों को लागू करने की मांग संबंधी विभिन्‍न राज्‍यों के आवेदनों पर आज सुनवाई की। ये राज्‍य हैं- पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में न्‍यायालय के पहले के निर्देश पुलिस अधिकारियों को राजनीतिक हस्‍तक्षेप से बचाने के लिए सार्वजनिक हित में जारी किये गये थे। शीर्ष न्‍यायालय ने पिछले वर्ष तीन जुलाई को, देश में पुलिस सुधारों के बारे में कुछ निर्देश दिए थे। न्‍यायालय ने कहा था कि राज्‍यों को पदाधिकारी की सेवानिवृत्ति से कम से कम तीन महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग को वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों की सूची भेजने होगी। इसके बाद आयोग एक समिति बनाएगा और राज्‍यों को इस बारे में सूचित करेगा, जो सूची में शामिल किसी एक अधिकारी को पुलिस प्रमुख नियुक्त करेगी।

 

समाचार संक्षेप में


*बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने सरकारी परिवहन संगठन बेस्‍ट के कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे अपनी हड़ताल तत्‍काल समाप्‍त कर दें। कर्मचारियों की हड़ताल का आज 9वां दिन है। मुम्‍बई में लगभग तीन हजार दो सौ बसों के न चलने के कारण आम नागरिकों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षाबल और रेलवे के पुलिस अधिकारियों से कहा है कि वे रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें। वे आज नई दिल्‍ली में रेलवे सुरक्षा के बारे में अखिल भारतीय सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। रेल मंत्री ने कहा कि सरकार सबसे अच्‍छे उपकरण लगाना चाहती है 
-
पंजाब विधानसभा के सदस्‍य मास्‍टर बलदेव सिंह ने आम आदमी पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता से त्‍याग पत्र दे दिया है। पार्टी संयोजक अरविन्‍द केजरीवाल को भेजे गये पत्र में बलदेव सिंह ने कहा है कि उन्‍होंने इसलिए इस्‍तीफा दिया है, क्‍योंकि पार्टी ने अपनी मूल विचारधारा और सिद्धान्‍तों को पूरी तरह से छोड़ दिया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने रांची में दूसरे झारखंड अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के आयोजन के लिए पांच लाख रुपये की सहायता देने का फैसला किया है। तीन दिन का यह फिल्‍म समारोह अगले महीने की पहली तारीख को शुरू होगा। मंत्रालय, समारोह में लघु फिल्‍मों, फीचर फिल्‍मों और बच्‍चों की फिल्‍मों के सत्र के तहत भारतीय पेनोरमा खंड की फिल्‍में भी उपलब्‍ध कराएगा। 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तिरुवल्लूवर दिवस पर तमिलनाडु के लोगों को बधाई दी है। संत तिरुवल्लूवर प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक थे। उपराष्ट्रपति ने ट्वीट कहा कि तिरुवल्लूवर की प्रख्‍यात रचना तिरूक्‍कुरल का लोगों पर गहरा प्रभाव है और यह लंबे समय तक लोगों को प्रेरित करती रहेगी।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


नये सत्र से उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में दस फीसदी आरक्षण- जनसत्‍ता सहित लगभग सभी अखबारों ने उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों, विश्‍वविद्यालयों में सामान्‍य वर्ग के लिए आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू करने की केन्‍द्र सरकार की घोषणा को प्रमुखता दी है।

 

दैनिक जागरण ने मोदी सरकार का एक और मास्‍टर स्ट्रोक शीर्षक से लिखा है- निजी शिक्षा संस्‍थानों में भी आरक्षण देने की तैयारी में सरकार। इसका लाभ आरक्षण के दायरे में आने वाले एस सी, एस टी, ओबीसी और सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े सभी वर्गों को मिलेगा।

कर्नाटक सरकार पर खतरे के आसार, दो विधायकों ने छोड़ा कुमार स्‍वामी का साथ। हरिभूमि और अन्‍य अखबारों ने कर्नाटक में सियासी हलचल को प्रमुखता दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- कर्नाटक में सात महीने बाद फिर चढ़ा सियासी पारा।

पाकिस्‍तान को सेनाध्‍यक्ष की कड़ी चेतावनी पंजाब केसरी ने प्रकाशित की है- अगर घुसपैठ की तो फिर घुसकर मारेंगे। 
हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध चिंतपूर्णी मंदिर रेलमार्ग से जुड़ गया है।

 

दैनिक भास्‍कर ने बताया है कि नई दिल्‍ली और अम्‍ब अंदौरा के बीच रोज चलने वाली हिमाचल एक्‍सप्रेस का कल शुभारंभ किया गया।

 

17/01/2019