पीएम मोदी रूस के सफल दौरे के बाद स्वदेश लौटे

रूस की एतिहासिक यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लौटे स्वदेश। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेताओँ ने कई वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर की बात। दोनों देशों के बीच पुरानी मित्रता को और मज़बूत करने की जताई प्रतिबद्धता।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की एक दिवसीय सफल यात्रा के बाद दिल्ली लौट आये हैं। पीएम मोदी ने कल रूस के सोची शहर में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ आपसी हितों के विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और घरेलू विषयों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने इस बात पर संतोष जताया कि दोनों देश एस सी ओ, ब्रिक्स और नॉर्थ-साउथ कोरिडोर जैसे बहुपक्षीय मंचों पर मिलकर काम कर रहे हैं। पीएम ने एससीओ की सदस्यता के लिए रूस के प्रयासों के लिए पुतिन का आभार व्यक्त किया।रूस की सफल यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखऱ वार्ता की और कहा कि भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी अब '' विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी '' के स्तर पर पहुंच गई है। पीएम मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन में स्थायी सदस्यता दिलाने में भारत की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर रूस को धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति पुतिन ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग का भी जिक्र किया और कहा कि पीएम मोदी का दौरा द्विपक्षीय संबंधों में नई जान फूंकेगा।

 

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन अपवित्र: अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा सबसे बड़े दल के रूप में कर्नाटक में सरकार बनाने की पहल कर भाजपा ने किया जनादेश का सम्मान। पार्टी अध्यक्ष ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को बताया अपवित्र।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद लगातार तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बाद पहली बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में एक प्रेस कान्फ्रेंस की। अमित शाह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर करारा प्रहार किया और इसे अनैतिक गठबंधन करार दिया। शाह ने ना सिर्फ राज्य में सरकार गठन के बीजेपी के फैसले को सही ठहराया बल्कि खरीद फरोख्त के कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया ।कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के बहुमत परीक्षण से पहले इस्तीफा देने और अब कुमारस्वामी की सरकार गठन की तैयारियों के बीच बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन पर जोरदार हमला बोला है । कर्नाटक के घटनाक्रम के बाद दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर आयोजित अपनी पहली प्रेस कांफ्रेस में अमित शाह ने न केवल सरकार गठन के बीजेपी के फैसले को सही ठहराया बल्कि खरीद फरोख्त के कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया । कांग्रेस और जेडीएस के मिलकर सरकार बनाने को अमित शाह ने जनादेश के खिलाफ बताते हुए इसे अपवित्र और अनैतिक करार दिया ।

 

राष्ट्रपति ने युवा कृषि वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में स्वरोजगार पैदा करने का किया आह्वान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सोलन ज़िले के डॉ वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के 9वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया.हिमाचल प्रदेश के दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने सोलन ज़िले के डॉ वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के 9वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान राष्ट्रपति ने मेधावी विद्यार्थियों को डिग्रियां भी प्रदान की. राष्ट्रपति ने इस अवसर पर प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किए. इस मौके पर राष्ट्रपति ने शिक्षित युवा वैज्ञानिकों से कृषि क्षेत्र में स्वरोजगार पैदा करने और अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया.राष्ट्रपति ने कृषि और बागवानी क्षेत्र में विकास के लिए जैविक खेती को अपनाने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इससे जहां पर्यावरण को सुरक्षा मिलेगी, वहीं किसानी और बागवानी की लागत भी कम होगी.दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदकों के अलावा 462 विद्यार्थियों को डिग्रियां भी प्रदान की गई. समारोह को राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राज्य में कई कल्याणकारी योजनाओं से हिमाचल प्रगति की राह पर चल रहा है.

 

केरल में नीपा वायरस के संक्रमण से तीन लोगों की मौत

 केंद्र ने कोझिकोड में एक विशेषज्ञ टीम को भेजा। इस वायरस संक्रमण से बचाव के लिए हर मुमकिन मदद का दिया भरोसा।केरल के कोझिकोड जिले में नीपा वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है और 10 अन्य लोगों की मौत में भी नीपा संक्रमण से मिलते जुलते लक्षण पाए गए हैं लेकिन अभी इन मौतों में नीपा संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है. केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने राज्य सरकार की सहायता के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक को निर्देश दिए हैं। स्थिति की समीक्षा के लिए डॉक्टरों की एक उच्च स्तरीय टीम भी कोजीकोड भेजी गई है. निपाह वायरस से होने वाला संक्रमण एक ऐसा संक्रमण है जो अधिकतर चमगादड़ और सूआर से इंसानों में फैलता है। इस वायरस से फैलने वाली बीमारी में मस्तिष्क की सूजन, बुखार, सिरदर्द, उनींदापन, विचलन, मानसिक भ्रम, कोमा जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इनसे रोगी की मौत भी होने का खतरा बना रहता है। निपाह वायरस के रोगी 24-48 घंटों के भीतर कोमा में जा सकता है।

 

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण

भारत ने सोमवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया. परीक्षण का उद्देश्य इस मिसाइल की कार्य अवधि को 10 से 15 वर्षों तक बढ़ाना था.यह मिसाइल भारत-रूस के साझा उपक्रम से तैयार की गई है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालासोर में आईटीआर से किए गए सफल परीक्षण के लिए टीम ब्रह्मोस और डीआरडीओ को बधाई दी है.भारतीय सेना ने अपने शस्त्रागार में ब्रह्मोस की तीन रेजिमेंट को पहले ही शामिल कर लिया है. सभी मिसाइल के ब्लॉक-III संस्करण से लैस हैं. मिसाइल की खासियत है कि इस चलाने देने के बाद यह खुद-ब-खुद ऊपर और नीचे की उड़ान भरकर जमीन के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है. इस तरह यह दुश्मन के वायु रक्षा प्रणालियों से बच निकलती है.

 

23 मई, 2018

 

भारत लगाएगा अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त ड्यूटी

अमेरिका की तरफ से स्‍टील और एल्‍यूमीनियम उत्‍पादों पर अतिरिक्‍त ड्यूटी लगाने के प्रस्‍ताव के खिलाफ भारत ने कड़े कदम उठाने की घोषणा की है।भारत ने WTO को बताया है कि अगर अमेरिका ने अपने कदम वापस नहीं लिए ताे वह 20 अमेरिकी उत्‍पादाें पर 100 फीसदी तक ड्यूटी लगाएगा। इनमें सेब, आयात होने वाली मोटरसाइकिलें और अन्‍य उत्‍पाद शामिल हैं। अमेरिका ने पिछले दिनों भारत के स्‍टील एंड एल्‍यूमीनियम के उत्‍पादों पर 5 से लेकर 100 फीसदी तक ड्यूटी लगाने की घोषणा की थी। 20 वस्तुओं में ताजे सेब, मटर, अखरोट, सोयाबीन तेल, परिष्कृत पामोलिन, कोको पाउडर, चॉकलेट उत्पाद, गोल्फ कार, 800 सीसी से अधिक इंजन क्षमता के साथ मोटर साइकिल और अन्य वाहन शामिल हैं। हालांकि अमेरिका ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन की तरफ से उठाए गए यह कमद सेफगार्ड कदम नहीं हैं। WTO की काउंसिल फॉर ट्रेड इन गुड्स ने बताया है कि भारत ने उसे जानकारी दी है कि वह सामानों को मिलने वाली छूट को खत्‍म कर सकता है। उनके अनुसार भारत ने बताया है कि उतनी छूट खत्‍म की जा सकती है जितना अमेरिका के ड्यूटी बढ़ाने से भारत को नुकसान होगा। काउंसिल के अनुसार भारत ने कहा है कि छूट खत्‍म करने का मतलब भारत खास सामानों पर टैरिफ को बढ़ाना। इससे पहले भारत ने अमेरिका से आग्रह किया है कि वह स्‍टील और एल्‍यूमीनियम उत्‍पादों पर ड्यूटी बढ़ाने के अपने फैसले पर दोबारा विचार करे। अमेरिका ने देश हित में इस फैसले को WTO समझौता के अनुरूप बताया था।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होंगे सशस्त्र बल

रूस, चीन और अमरीका के बाद भारत ने अपनी सामरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए सुरक्षा बलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल करने का लिया फैसला। रक्षा मंत्रालय ने कहा, परियोजना के विनिर्देशों और रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया।रूस, चीन और अमेरिका के बाद अब भारत भी अपने सशस्त्र बलों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस करने की तैयारी में है। यह फैसला सशस्त्र बलों के संचालन की तैयारी को बढ़ाने के मकसद से लिया गया है। रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो इस परियोजना के विनिर्देशों और ढांचे को अंतिम रूप देगी। रक्षा उत्पादन सचिव अजय कुमार ने कहा कि भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हर चीज को प्रभावित करने जा रही है। हमारे आम जीवन की तरह यह भविष्य में युद्ध को भी प्रभावित करेगा। और यह सब देखते हुए भारत ने भी इस दिशा में कदम उठाए हैं।

 

 रायपुर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की बटालियन की स्‍थापना

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की नई नक्‍सल रोधी बस्‍तरिया बटालियन की स्‍थापना की और पासिंग आउट परेड में शामिल हुए। इस अवसर पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह भी उपस्थित थे।केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ ने मेगा बटालियन की तर्ज में छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तरिया बटालियन का गठन किया है। इस बटालियन में दक्षिण छत्‍तीसगढ में स्थित बस्‍तर इलाके के पांच सौ से अधिक आदिवासी युवाओं को भर्ती किया गया है इसलिए इसका नाम बस्‍तरिया बटालियन रखा गया है। यह माओवाद विरोधी दल सीआरपीएफ की 241 वीं बटालियन होगी। इस बटालियन में कुल 33 प्रतिशत महिलाएं हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अपने छत्‍तीसगढ़ प्रवास के दौरान आज दोपहर रायपुर में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक लेकर माओवाद विरोधी अभियान की समीक्षा करने के साथ ही बस्‍तर क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं रायपुर से विकल्‍प शुक्‍ला।

 

कृतज्ञ राष्‍ट्र ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धां‍जलि अर्पित की

कृतज्ञ राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 27वीं पुण्‍यतिथि पर श्रद्धां‍जलि अर्पित कर रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस के अन्‍य नेताओं ने दिल्‍ली में राजीव गांधी के समाधि स्‍थल वीर भूमि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। 21 मई, 1991 को चेन्‍नई के निकट श्रीपेरम्‍बदूर में आत्‍मघाती हमले में उनकी हत्‍या कर दी गई थी। इस दिन को आतंकवाद रोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रतियोगिता की घोषणा

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्‍य में योग प्रतियोगिता के आयोजन की घोषणा की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि योग को प्राचीन परंपरा बताते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रयास से इसे अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता मिली है।हरियाणा में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए व्‍यायामशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में मुख्‍यमंत्री ने एक साथ 309 व्‍यायामशालाओं का उद्घाटन किया।अब तक 180 व्‍यायामशालाओं में योग शिक्षक नियुक्‍त कर दिए गए हैं। पहले चरण में एक हजार गांवों में योगशालाएं बनाने का लक्ष्‍य है। उन्‍होंने कहा कि इन व्‍यायामशालाओं का रखरखाव गांव के स्‍थानीय लोग अपने हाथों में लेंगे। अश्विनी कुमार शर्मा, चंडीगढ़।

 

आईएनएस तारिणी लौटी स्वदेश

आईएनएस तारिणी पर दुनिया का चक्कर लगाकर वापस लौटा भारतीय नेवी की महिला सदस्यों का दल, आज गोवा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी दल के सदस्यों की अगवानीछोटी पाल नौका के ज़रिए समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने के लिए निकला नौसेना की जांबाज महिला अफसरों का दल गोवा पहुंच गया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज खुद उनका स्वागत करेंगी। 'आईएनएस तारिणी' पर सवार लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में छह अधिकारियों के इस दल को रक्षा मंत्री ने ही 10 सितंबर को गोवा से रवाना किया था। अभियान को नाविका सागर परिक्रमा नाम दिया गया है। इस दल में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति, लेफ्टिनेंट ए विजया देवी , बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता भी शामिल हैं। दल ने आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल और न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली और केपटाउन होते हुए अभियान पूरा किया। इस दल ने 41 दिन प्रशांत महासागर में बेहद कठिन मौसम में गुजारे। यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनामा किया है।

 

अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के निकट  पाकिस्‍तानी सैनिकों ने की भारी गोलाबारी

जम्‍मू में आज अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के निकट अरनिया और आरएसपुरा सैक्‍टरों में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने भारी गोलाबारी की। इससे छह नागरिक घायल हो गये। सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने सवेरे लगभग सात बजे गोलाबारी शुरू की।सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ ने भी गोलाबारी का मुंह तोड़ जवाब दिया और दोनों ओर से भारी गोलाबारी का सिलसिला दोपहर बारह बजे तक चलता रहा। दस के करीब सीमा चौकियों और लगभग इतनी ही संख्‍या में गांव बस्तियां गोलाबारी का निशाना रहीं। मवेशियों और घरों इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। अगले आदेश तक इस क्षेत्र में सभी स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं।

 

वेनेज़ुएला में निकोलस मादुरो फिर से राष्‍ट्रपति निर्वाचित
वेनेज़ुएला में वामपंथी नेता निकोलस मादुरो ने राष्‍ट्रपति चुनाव फिर जीत लिया है। उनका कार्यकाल छह वर्ष का होगा। राष्‍ट्रीय निर्वाचन परिषद ने बताया कि 90 प्रतिशत से अधिक वोटों की गिनती में श्री मादुरो को करीब 68 प्रतिशत और उनके विपक्षी श्री हेनरी फेलकन को लगभग 21 प्रतिशत वोट मिले हैं। विपक्षी नेता फेलकन ने कहा कि मौजूदा चुनाव प्रक्रिया वैध नहीं थी।

 

उत्‍तरी केरल में निपा संक्रमण हावी
उत्‍तरी केरल में निपा संक्रमण के कारण बुखार से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर दस हो गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है।निपा वायरस के लक्षणों के कारण आज सुबह कोझिकोड़ जिले के पेराम्‍बरा तालुका अस्‍पताल में 31 वर्षीय नर्स की मृत्‍यु हो गई। इस समय उच्‍च स्‍तरीय केंद्रीय दल जिले के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहा है। सावधानी के उपायों और रोग प्रबंधन की गतिविधियों में समन्‍वयन के लिए जिला स्‍तरीय विशेष कार्यबल गठित किया गया है। राज्‍यभर में नियंत्रण कक्ष खोले गए हैं। मरीजों और अस्‍पताल कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आवश्‍यक उपाय किए गए हैं। अत्‍यधिक घातक निपा वायरस केरल में पहली बार पाया गया है। तिरूवनंतपुरम से मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनीषा खन्‍ना।

 

समाचार संक्षेप में

गृह राज्‍यमंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने कहा है कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा और रक्षा के प्रति वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों से कारगर तरीके से निपटने के लिए मजबूत तंत्र बनाए जाने पर ध्‍यान दिया जा रहा है। वे आज नई दिल्‍ली में आपराधिक कानून में समानता विषय पर आयोजित संगोष्‍ठी में बोल रहे थे।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विद्यार्थियों से स्‍वरोजगार को अपनाने का आह्वान किया है। वे हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के नाऊनी में डॉ.वाईएस परमार बागबानी और वानिकी विश्‍वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने बागबनी और वानिकी क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए नौ विद्यार्थियों को स्‍वर्ण पदक प्रदान किए। राष्‍ट्रपति शिमला के छह दिन के दौरे पर हैं।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि लोगों को छुआछुत की प्रथा के प्रति अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। उन्‍होंने कहा कि महान चिंतक और दार्शनिक शंकराचार्य इस अमानवीय प्रथा के खिलाफ थे। श्री नायडु आज केरल के कालाडी में आदि शंकाराचार्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्‍थान में युवा वैज्ञानिक पुरस्‍कार समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। उपराष्‍ट्रपति ने युवाओं और विद्यार्थियों से कहा कि वे मातृभूमि और मातृभाषा का सम्‍मान करें।

केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान तथा सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चन्‍द गहलोत ने आज ओडि़सा के बोलांगीर जिले में रसोई गैस सिलेण्‍डर भरने के संयंत्र की आधारशिला रखी। श्री प्रधान ने बताया कि इस संयंत्र से पश्चिमी ओडिसा के 14 जिलों में एलपीजी सिलेण्‍डरों की आपूर्ति होगी और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

मध्‍यप्रदेश में गुना जिले में आज सवेरे एक सड़क दुर्घटना में एक शिशु सहित दस लोगों की मौत हो गई और 47 घायल हो गये। पुलिस के अनुसार एक निजी बस उत्‍तरप्रदेश के बांदा से अहमदाबाद जा रही थी, जो गुजरात के रूथियाई शहर के निकट सड़क पर खड़े एक ट्रक से टकरा गई।

नई दिल्‍ली-विशाखापट्टनम एक्‍सप्रैस की दो बोगियों में मध्‍यप्रदेश में ग्‍वालियर के पास आज तड़के आग लग गई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। आग के कारणों का पता नहीं चला है। मामले की जांच के आदेश दे दिये गये हैं।रेल मंत्रालय के प्रवक्‍ता वेद प्रकाश ने बताया कि ट्रेन के स्‍लीपर कोच संख्‍या 6 में लगी आग कोच संख्‍या 7 तक पहुंच गई। इसकी सूचना मिलते ही ट्रेन के गार्ड ने गाड़ी रोक दी।


खबरी दुनिया

 

कर्नाटक में मुख्यमंत्री की कुर्सी का कांग्रेस से बंटवारा नहीं--एच.डी. कुमारस्वामी का यह बयान राजस्थान पत्रिका में है। हिंदुस्तान और राष्ट्रीय सहारा लिखता है--कुमारस्वामी आज दिल्ली में, सोनिया और राहुल से होगी मंत्रणा।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में सात पुलिसकर्मियों के शहीद होने की खबर लगभग सभी अखबारों में है। राष्ट्रीय सहारा की खबर है--नक्सल प्रभावित कांकेर ज़िले में गांव तक विकास का उजियारा पहुंचाने के लिये पुलिस ने पहाड़ काटकर सड़क बनाने का दुरूह कार्य किया। इससे लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा।

दैनिक भास्कर की पहली खबर है--भारत की चह महिला नौसैनिक आई.एन.एस. तारिणी के समुद्र के रास्ते दुनिया नापकर आज लौट रही हैं। पत्र ने लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के इन शब्दों को भी दिया है कि हमें एक ही सीख दी गयी थी कि समंदर और बोट जेंडर नहीं जानते, भूल जाना कि तुम लड़की हो।

 

राजस्थान समाचार

 

आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों का संस्कारवान बनाये
-महिला एवं बाल विकास मंत्री

जयपुर, 21 मई। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों को शिक्षा देने के साथ ही उन्हें संस्कारवान बनाने की पहल की जाये ताकि वे देश के सुयोग्य नागरिक बने। श्रीमती भदेल सोमवार को ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्ति पीठ के सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, हवाई अड्डा, जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकर्ताओेंं से कहा कि वे केन्द्रों पर बच्चाें का ठहराव सुनिश्चित करे। केन्द्रों पर स्वयं नियमित रूप से उपस्थित रहे और वहां आने वाले बच्चों के वजन व स्वास्थ्य की जांच, खेल कूद आदि गतिविधियों का समय पर आयोजन करे।महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कार्यक्रम में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण जयपुर द्वारा नन्दघर योजना के तहत सीएसआर में समेकित बाल विकास परियोजना, जयपुर-तृतीय में 187 आंगनबाडी केन्द्रों के लिए प्रदान की गई वजन मशीन, छोटी अलमारी, पानी का कैम्पर, दरी व ट्राईसाईकिल आदि के वितरण की भी शुरूआत की। उन्होंने इसे अनुकरणीय पहल बताते हुए हवाई अड्डे के अधिकारियों व कार्मिकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रों की सेवाओं की निगरानी के लिए आईसीटी-आरटीएन (सूचना संचार तकनीकी-वास्तविक समय निगरानी) के तहत जयपुर तृतीय परियोजना के तहत सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन एवं महिला पर्यवेक्षकों टेबलेट प्रदान किये गये है। जिससे आंगनबाडी केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं को और सुदृढ बनाने में मदद मिल रही है।

 

22 मई, 2018

 

आज पीएम मोदी का रूस दौरा, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाक़ात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस जा रहे हैं. वहां वे चौथी बार निर्वाचित रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक मुलाक़ात करेंगे. पीएम मोदी और पुतिन की मुलाक़ात सोची शहर में होगी. दोनों नेता भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों के वृहद एवं लंबे भविष्य को लेकर चर्चा करेंगे. खुद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को इस अनौपचारिक मुलाक़ात का निमंत्रण भेजा है.सोची सोमवार को एक ख़ास मेहमान के स्वागत की तैयारी कर रहा है और वो हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर सोची पहुंच रहे हैं.यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी मुलाक़ात को आगे का कदम बताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मित्रवत रूस के लोगों का अभिनंदन. मैं सोची की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन के साथ मुलाक़ात को आगे की तरफ देखता हूं. उनसे मुलाक़ात करना एक खुशी का मौका है.प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत को लेकर मैं आश्वस्त हूं. भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी आगे और मज़बूत होगी.निश्चित रूप से सोची शहर दो मित्र देशों के इतिहास में एक बेहद ज़रूरी पन्ना जोड़ने जा रहा है, जहां कूटनीति के आगे बढ़कर एक दूसरे को समझने और तमाम वैश्विक मुद्दों पर एक राय बनाने का मौका मिलेगा.

 

सीमा सुरक्षा बल से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम की अपील की

सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तान की ओर से गोलाबारी का बीएसएफ की कड़ा जवाबी कार्रवाई से जम्‍मू क्षेत्र में अंतराष्‍ट्रीय सीमा पर पाकिस्‍तानी रेंजरों ने संघर्ष विराम की अपील की है।जम्‍मू में बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि भारतीय सुरक्षा बलों की भारी गोलाबारी से पाकिस्‍तानी के ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा है। पाकिस्‍तानी रेंजरों ने सुबह जम्‍मू में बीएसएफ के अधिकारियों से बात की और सीमा पर संघर्ष विराम की अपील की

 

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को लेंगे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ

कर्नाटक में राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने जनता दल सेक्‍युलर के नेता एचडी कुमारस्‍वामी को राज्‍य में नई सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है.विधान सभा में शनिवार को बहुमत साबित करने से पहले ही भाजपा नेता और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के त्याग पत्र देने के बाद राज्यपाल ने यह निमंत्रण दिया. जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.जेडीएस और कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वे शपथ ग्रहण के 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित करेंगे.इस बीच भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर का बेमेल गठबंधन अधिक समय तक चलने की संभावना नहीं है.भाजपा अध्‍यक्ष ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि उनकी पार्टी 2014 के मुक़ाबले 2019 के आम चुनाव में और अधिक सीटें जीतेगी. उन्‍होंने ज़ोर देकर कहा कि कर्नाटक के लोगों ने भाजपा के पक्ष में जनादेश दिया है.

 

पूर्व राजनयिक माधुरी गुप्ता को जासूसी का आरोप में तीन साल के कारावास

दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व राजनयिक माधुरी गुप्ता को जासूसी के आरोप में तीन साल के कारावास की सजा सुनाई। उस पर देश की अति महत्वपूर्ण जानकारी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. को देने का आरोप था।अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा ने माधुरी गुप्‍ता को जासूसी करने और संरक्षित जानकारी गलत तरीके से देने के आरोप में अधिकतम सजा सुनाई। माधुरी गुप्ता इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में कार्यरत थी। पाकिस्तानी अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी भेजने और आई.एस.आई. के दो अधिकारियों से संपर्क साधने के आरोप में माधुरी को 22 अप्रैल 2010 को दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने गिरफ्तार किया था।

 

जलवायु परिवर्तन व सस्ते इलाज के लिए अनुसंधान का राष्ट्रपति ने किया आह्वान

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने रविवार को मोहाली स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के सातवें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. राष्ट्रपति ने आईआईएसईआर के छात्रों से विज्ञान की मदद से देश के सामने खड़ी समस्याओं से निपटने का आह्वान किया.राष्ट्रपति ने शोधकर्ताओं से जलवायु परिवर्तन और सस्ती चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में अनुसंधान करने का आह्वान किया. पंजाब के मोहाली में भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने वैज्ञानिकों से कृषि उत्पादन की चुनौतियों और पानी की कमी से निपटने को कहा.

 

कानपुर में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर नगर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 18 लोगों की हालत गंभीर है.सचेंडी थाना क्षेत्र के धूल दुल गांव में ​सेवानिवृत्त दरोगा सहित कानुपर नगर में 5 और कानपुर देहात में 4 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने ठेका संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश में छापेमारी शुरू कर दी है.मामले में अब तक 11 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. लापरवाही बरतने पर आबकारी इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है.मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये का मुआवज़ा दिए जाने की घोषणा की है.

 


समाचार संक्षेप में

वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी परिषद ने केन्‍द्र और राज्‍यों से अपीलीय प्राधिकरणों का तेजी से गठन करने को कहा है ताकि पीडि़त पक्ष एडवांस रूलिंग प्राधिकरण के आदेशों के खिलाफ अपील कर सकें। परिषद के सचिवालय ने राज्‍यों तथा केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और उत्‍पाद कर बोर्ड से यह भी कहा है कि वे प्राधिकरण के लिए अपने सदस्‍यों को जल्‍द नामित करें, ताकि प्राधिकरण का कामकाज सुचारू तरीके से चल सके।

इलेक्‍ट्रानिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के डिजिटल-ग्राम दनौरी कलां का दौरा किया। उन्‍होंने सामान्‍य सेवा केन्‍द्र की मोमबत्‍ती, सैनेटरी पैड, एलईडी बल्‍ब और टेलीमेडिसिन इकाइयों का मुआयना करने के बाद कहा कि सरकार डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देना चाहती है ताकि इसका लाभ लोगों को मिल सके।

अमरीका और चीन दोनों देशों के बीच हर तरह के व्‍यापार संघर्ष को छोड़ने तथा एक दूसरे की वस्‍तुओं पर शुल्‍क न लगाने पर सहमत हो गए हैं। वाशिंगटन में दूसरे दौर की बातचीत के बाद दोनों पक्षों ने एक संयुक्‍त बयान जारी कर एक-दूसरे के विरूद्ध व्‍यापार संघर्ष नहीं छेड़ने का भी संकल्‍प लिया। दोनों देशों के बीच कई महीनों तक चले तनाव के बाद यह घोषणा की गई है। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि अगर चीन व्‍यापार घाटे में कमी नहीं करता है तो चीन की वस्‍तुओं पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने कहा है कि कुछ मीडिया संस्‍थान और चरमपंथी संगठन श्रीलंका के सुरक्षा बलों पर युद्ध अपराध में शामिल होने के आरोप लगाते रहे हैं, लेकिन संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार आयोग के प्रस्‍ताव में ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया गया है। राजधानी कोलम्‍बो में कल युद्धवीर स्‍मृति सम्‍मान में आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि ऐसे आरोप वही दल लगा रहे हैं जो तमिल मुक्ति चीतों-एलटीटीई का समर्थन करते हैं।

 

21 मई, 2018

 

 

बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफ़ा

कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया है. लंच के बाद दोबारा विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर बीएस येदियुरप्पा ने सदन को संबोधित करते हुए भावुक भाषण दिया.उन्होंने कहा, मैं बीते 2 सालों से पूरे राज्य में घूम रहा हूं और इस दौरान लोगों का दर्द महसूस किया. मैं लोगों का प्यार और स्नेह नहीं भूल सकता. कर्नाटक की जनता ने हमें 104 सीटें दी. जनता का जनादेश कांग्रेस और जेडीएस के लिए नहीं था.येदियुरप्पा ने कहा, अगर लोगों ने हमें 104 की बजाए 113 सीटें दी होती तो राज्य को स्वर्ग बना देते. अंतिम सांस तक किसानों के लिए लड़ता रहूंगा. लोकसभा चुनाव में हम 28 में से 28 सीटें जीतेंगे.गौरतलब है कि कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीट पर चुनाव कराया गया था. इस चुनाव परिणाम में भाजपा 104 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन बहुमत के लिए ज़रूरी 111 की संख्या से वह पीछे रह गई थी.कांग्रेस को यहां 78 सीटों पर जीत मिली, जबकि जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली. परिणाम आने के साथ ही कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन बना लिया था और 117 सीटें होने का दावा किया था. इन विधायकों में बसपा और केपीजेपी के एक-एक विधायक हैं तथा एक निर्दलीय विधायक भी इसमें शामिल हैं.

 

चिकित्सकों की कमी पर उपराष्ट्रपति ने चिंता जताई

ग्रामीण इलाकों में चिकित्सकों की कमी पर चिंता जताते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने चिकित्सकों से कहा कि वो ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं दें, ताकि वहां के लोगों को बेहतर इलाज मिल सके.राजधानी नई दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में मानव संसाधन की बहुत कमी है, चाहे वो चिकित्सक हों या फिर पैरा मेडिकल स्टॉफ.उपराष्ट्रपति ने कहा कि डॉक्टर को भगवान माना जाता है और उन्हें मरीज के बीच अपनी इस छवि को हमेशा बनाए रखने की ज़रूरत है.

 

पीएम ने किशनगंगा पनबिजलीघर राष्ट्र को किया समर्पित,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में 330 मेगावाट क्षमता के किशनगंगा पनबिजली घर को राष्‍ट्र को समर्पित किया.उन्होंने इस मौके पर कहा कि रमज़ान के पाक महीने में कश्मीर आना उनके लिए सौभाग्य की बात है. उन्होंने कहा कि ये महीना पैगम्बर मोहम्मद साहब की शिक्षा और उनके संदेश को याद करने का अवसर है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर श्रीनगर रिंग रोड का शिलान्यास भी किया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए राज्य के तीनों ही हिस्सों कश्मीर, जम्मू और लद्दाख का संतुलित विकास बहुत जरूरी है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भटके हुए नौजवानों द्वारा उठाया गया हर पत्थर, हर हथियार, उनके अपने जम्मू-कश्मीर को अस्थिर करता है. उन्होंने कहा कि राज्य को अब अस्थिरता के इस माहौल से बाहर निकलना ही होगा.प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकार के पास नीति भी है, नीयत भी है और निर्णय लेने में भी वे पीछे नहीं रहते.

 

छह महीने में दिल्ली मे प्रदूषण और जाम होगा आधा: नितिन गडकरी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस महीने की 26 तारीख को अपने चार साल पूरे कर लेगी. बीते चार सालों में सरकार ने आम आदमी की ज़िंदगी में बदलाव लाने के लिए देश में बड़े परिवर्तन करने के लिए क्या कुछ कदम उठाए हैं और उन कदमों का जमीन पर क्या असर हुआ है, यहीं जानने के लिए डीडी न्यूज़ ने शुक्रवार से विशेष कार्यक्रमों की श्रृंखला की शुरुआत कर रहा है.केंद्रीय मंत्रियों के साथ साक्षात्कार की इसी कड़ी में सबसे पहले परिवहन और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने चार साल के कामकाज का लेखा-जोखा रखा और ये भी बताया कि अगले एक साल के लिए उनकी क्या योजनाएं हैं.नितिन गडकरी ने कहा कि देश भर में सड़कों का जाल बिछाया रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में जाम और प्रदूषण को अगले छह महीने में आधा कर देंगे.गडकरी के पास गंगा सफाई और जल संसाधन मंत्रालय का भी जिम्मा है. गडकरी गंगा की सफाई के लिए तेजी से काम कर रहे हैं और उनका दावा है कि मार्च 2019 तक गंगा 80 फीसदी साफ हो जाएगी.गडकरी ने ये भी कहा कि योजनाओं को कानूनी प्रक्रिया में उलझाना देश हित में नहीं है.

 

स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत

आम आदमी को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना है आयुष्मान भारत। देश की चालीस फ़ीसदी आबादी को किसी भी बीमारी का मुफ़्त इलाज़, नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोल कर और ज्यादा डॉक्टर तैयार कर यह संभव है। दरअसल प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना के पीछे भरोसे का कारण उनका गुजरात का अनुभव है। जहाँ पिछले कई सालों से गरीब जरूरतमंदों को बिलकुल मुफ़्त इलाज़ दिया गया है।अमीन भाई अहमदाबाद से बाहर एक गांव में मज़दूरी करते हैं। हमारी इनसे मुलाकात हुई शहर के ही एक अस्पताल में, जहां ये दिल की एक गंभीर बीमारी का इलाज करा रहे थे। अमीन भाई के इलाज में लगभग 3 लाख रुपये का ख़र्च आया लेकिन ये सारा बोझ उठाया गुजरात सरकार ने और ये संभव हो पाया माँ अमृतम कार्ड से।अमीन भाई की ही तरह जामनगर के किरितसिंह जडेजा के लिए भी अमृतम कार्ड बड़ी राहत लेकर आया। किरितसिंह जडेजा सिक्योरिटी गार्ड का काम करते हैं और बिना अमृतमम कार्ड के मंहगा इलाज करा पाना उनके लिए संभव ही नहीं था।अमृतम कार्ड में फ़ोटो के नीचे लगे क्यू आर कोड से सरकार ये सुनिश्चित कर पाती है कि जरूरतमंद की पहचान हो पाए और उसे सही मदद मिले।

 

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से नवीकरणीय ऊर्जा पर ज़ोर

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा पर ज़ोर का असर दिखने लगा है। पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में सौर और पवन ऊर्जा समेत अक्षय ऊर्जा के विभिन्न स्रोतों से बिजली उत्पादन की कुल क्षमता में रिकार्ड 11,788 मेगावाट की वृद्धि हुई है। यह अब तक किसी एक वर्ष में जोड़ी गई सर्वाधिक क्षमता है।नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बयान के अनुसार इस क्षमता वृद्धि के साथ अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता बढ़कर 70,000 मेगावाट पहुंच गयी है। साथ ही अक्षय ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन पिछले वित्त वर्ष में 100 अरब यूनिट रहा जो किसी एक वर्ष में सर्वाधिक है। इस बारे में बिजली एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में देश तेजी से प्रगति कर रहा है और सरकार वर्ष 2022 तक 1 लाख 75 हज़ार मेगावाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा विकास व पर्यावरण के बीच संतुलन साधने का एक उत्तम जरिया है और हमारी सरकार भावी पीढ़ियों को एक स्वच्छ पर्यावरण और बेहतर दुनिया सौंपने की दिशा में कार्य कर रही है।

 

भावनगर-अहमदाबाद राजमार्ग पर एक ट्रक के खाई में गिरने से 19 लोगों की मौत

गुजरात में भावनगर-अहमदाबाद राजमार्ग पर बवाल्याली गांव के पास आज सुबह एक सड़क दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों समेत 19 लोगों की मौत हो गयी और छह अन्य घायल हो गये। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह दुर्घटना उस समय हुई, जब करीब पच्चीस लोगों को ले जा रहा एक ट्रक उलटकर खाई में गिर गया।इस घातक दुर्घटना के शिकार सभी खेत मजदूर थे और वे काम करने के लिए सांणद जा रहे थे। ट्रक सीमेंट की थैलियों से भरा हुआ था। भावनगर के जिला और पुलिस कर्मचारियों ने घटनास्‍थल पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया था। पुलिस ने इस ट्रक को जब्‍त किया है लेकिन ट्रक ड्राइवर दुर्घटना के बाद फरार हो गया है। राज्‍य की महिला एवं बाल कल्‍याण मंत्री विभावरीबेन दवे ने भावनगर के सरकारी हॉस्पिटल जाकर घायलों से पूछताछ की।

 

समाचार संक्षेप में

 

जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल ने कहा है कि ईरान परमाणु समझौते से अमरीका के अलग हो जाने के बावजूद यूरोपीय संघ का इससे अलग होने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा कि हालांकि यह समझौता पूरी तरह सही नहीं है लेकिन यह समझौता न होने की स्थिति से बेहतर है। सुश्री मर्केल ने कल सोची में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के बाद टेलीविजन पर संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

दक्षिण कोरिया में डोघाई में एशियाई महिला हॉकी चैंपियनशिप ट्रॉफी के अंतिम राउंड रोबिन मैच में भारत और दक्षिण कोरिया एक-एक गोल से बराबरी पर रहे। दक्षिण कोरिया की चियोन ने बीस मिनट में ही गोल दागकर बढ़त ली। भारत की लालरिमसियामी ने 49वें मिनट में गोल करके हिसाब चुकता कर लिया। दोनों टीमें कल फाइनल मैच के लिए जोश के साथ पूरी तरह तैयार हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने की 27 तारीख को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 44वीं कड़ी होगी। आप अपने विचार और सुझाव नरेन्द्र मोदी एप, माई गोव ओपन फोरम पर भेज सकते हैं।

 

खबरी दुनिया

 

दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं - कर्नाटक के सियासी नाटक में उत्‍तर से दक्षिण तक दिनभर चला घटनाक्रम।

 

दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है - फैसला आज ही, प्रोटेम स्‍पीकर पर खींचतान। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है - देखिए किसमें कितना दम।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्व मुख्‍यमंत्रियों के सरकारी बंगले खाली करने के आदेश के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिखाई इच्‍छा शक्ति छोड़ो बंगला, दैनिक जागरण में है।

नोएडा पुलिस की स्‍वात टीम के घूस संबंधी खबर को दैनिक भास्‍कर ने पहली खबर बनाते हुए रिश्‍वत का रेट कार्ड दिया है।

 

राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है - घूस के बंटवारे पर घूसे चले। देशबंधु ने बताया है कि एक ट्वीट से नोएडा में क्राइम ब्रांच टीम की उगाही का खुलासा पूरी क्राइम टीम भंग, 13 पुलिसवाले लाइन हाजिर।

55 मिनट में मेरठ पहुंचाएगी हाईस्‍पीड रैपिड ट्रेन को अमर उजाला ने यात्रियों के लिए सुविधा बताते हुए लिखा है कि दिल्‍ली से तीन कॉरिडोर में दर्जन भर शहरों को आपस में जोड़ेगी और दिल्‍ली मेट्रो से तीन गुना होगी स्‍पीड।

हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - आंधी तूफान के बीच एक अच्‍छी खबर यह है कि मॉनसून इस बार समय से पहले केरल पहुंच रहा है।

दैनिक जागरण ने नासा के सेटेलाइट से सामने आई आगाह करने वाली तस्‍वीर देते हुए लिखा है कि भारत में जल स्रोतो के ज्‍यादा दोहन से कम हो रहा पानी।

 

राजस्थान समाचार

 

महिलाएं ही चेंज एजेंट :  मुख्यमंत्री
जयपुर, 19 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि महिलाएं ही चेंज एजेंट हैं। महिलाएं घर से बाहर निकलकर समाज को बदलने की प्रतिज्ञा कर लें तो फिर उन्हें बदलाव लाने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि महिलाएं नई ऊर्जा के साथ नये युग का सूत्रपात कर सकती हैं। श्रीमती राजे रविवार को 8 सिविल लाइन्स पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा, राजस्थान के क्षत्राणी शपथ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। कार्यक्रम में सैंकड़ों क्षत्राणियों ने समाज सेवा की शपथ ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि घूंघट में रहने वाली क्षत्राणियां आज क्रांतिकारी का रूप लेकर समाज सेवा का जो संकल्प लेने आई हैं, यह सभी समाजों के लिए उदाहरण है और हमारे लिए गौरव का अवसर है।
 

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे राष्ट्रीय स्तर पर पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित
जयपुर,18 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को राजस्थान में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यो, ई गवर्नेन्स और नवाचारों को लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।राजस्थान के उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में होटल श्रृंगिला में आयोजित बीडब्ल्यू बिजनेस वल्र्ड फोर्थ डिजिटल इंडिया समिट में मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की ओर से यह अवार्ड ग्रहण किया। अवार्ड समारोह में राजस्थान को बेस्ट स्टेट फॉर आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर अवार्ड सहित सूचना प्रौद्योगिकी आईटी क्षेत्र में कुल 9 अवार्ड्स मिले ।राजस्थान सरकार को अभय राज सुरक्षा, भामाशाह स्वास्थय बीमा योजना, ई.एच.आर. ब्लॉक चौन, आई-स्टार्ट, भामाशाह, राजस्थान सम्पर्क सीएम हैल्पलाइन, राजकाज, राजस्थान पेमेन्ट प्लेटफॉर्म और ई-मित्रा प्लस परियोजनाओं की सफल क्रियान्वित के लिए अवार्ड्स प्रदान कर सम्मामित किया गया। राज्य के सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की टीम ने अवार्ड्स ग्रहण किये।

 

लहसुन खरीद अब 31 मई तक होगी खरीद  : सहकारिता मंत्री
जयपुर, 18 मई। सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने शुक्रवार को बताया कि बाजार हस्तक्षेप योजना अन्तर्गत लहसुन खरीद अवधि को 12 मई से बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार से राज्य के लहसुन उत्पादक किसानों को राहत देने के लिये लहसुन खरीद अवधि को बढ़ाने के लिये आग्रह किया गया था।श्री किलक ने बताया कि प्रदेश में लहसुन उत्पादक जिलों में 15 खरीद केन्द्र स्थापित कर खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 19 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 5864.74 मै. टन लहसुन की खरीद की जा चुकी है।सहकारिता मंत्री ने बताया कि लहसुन खरीद के साथ-साथ किसानों को उपज की राशि को कम से कम समय में उनके खातों में सीधे जमा किया जा रहा है और अब तक किसानों को 8 करोड़ 36 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

 

20 मई, 2018

देश में वंशवाद की राजनीति खत्म: पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, देश में वंशवाद की राजनीति हुई खत्म, लोग अब भाजपा और कड़े परिश्रम की राजनीति का कर रहे हैं समर्थन। भाजपा के सभी मोर्चों के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से लोगों के साथ अपने काम के ज़रिए जुड़ने की अपील की।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश में वंशवाद की राजनीति खत्म हो गई है। कल शाम नई दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टी के सभी मोर्चों के राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की संयुक्‍त बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लोग भारतीय जनता पार्टी और कड़े परिश्रम की राजनीति का समर्थन कर रहे हैं। बैठक का उद्घाटन पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने किया था। शाह ने पार्टी के कायर्कर्ताओं से कहा कि वो देश भर में 22 करोड़ लोगो से जुड़ें जिन्हें पीएम मोदी की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है। अमित शाह ने कहा कि आज 21 राज्यों में भाजपा की सरकार है और पार्टी का लक्ष्य देश को सबसे आगे रखना है। अमित शाह ने कहा कि बीजेपी का लक्ष्य केवल सरकार बनाना नही बल्कि गरीबों के जीवन को बेहतर बनाना है। अमित शाह ने कहा कि मोर्चा पदाधिकारी खासतौर पर युवाओं को पार्टी से जोड़ने के लिये काम करे।


स्‍वच्‍छ भारत के निर्माण का आह्वान  : उपराष्‍ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश के ग्रामीण इलाकों में पर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं, डॉक्टरों और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों की कमी एक बड़ी चुनौती है।आज नई दिल्ली में लेडी हार्डिंग चिकित्सा महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में मानव संसाधनों की काफी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत के निर्माण के लिए जन-स्वास्थ्य विशेषज्ञों, चिकित्सा विशेषज्ञों, स्थानीय निकायों और समुदायों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक विधानसभा में शाम चार बजे शक्ति परीक्षण
उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक विधानसभा में कल शाम चार बजे शक्ति परीक्षण का आदेश दिया है। इससे पहले राज्‍यपाल ने भाजपा के मुख्‍यमंत्री बी0 एस0 येडियुरप्‍पा को सदन में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया था।न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति ए0 के0 सीकरी की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने कांग्रेस-जनता दल-सेक्‍युलर की याचिका पर यह आदेश दिया। याचिका में भाजपा के बी0 एस0 येडियुरप्‍पा को सरकार गठन के लिए आमंत्रित करने के राज्‍यपाल वजु भाईवाला के फैसले को चुनौती दी गई थी।पीठ ने कहा कि सदन में शक्ति परीक्षण के मुद्दे पर अस्‍थायी अध्‍यक्ष कानून के अनुसार फैसला लेंगे। पीठ ने राज्‍य सरकार और राज्‍यपाल को निर्देश दिया है कि वे शक्ति परीक्षण में भाग लेने के लिए एंगलो इंडियन समुदाय से किसी सदस्‍य को मनोनीत नहीं करे। नवनिर्वाचित सरकार से यह भी कहा है कि वह सदन में बहुमत साबित करने तक कोई बड़ा नीतिगत फैसला न ले। पुलिस महानिदेशक और अन्‍य सम्‍बद्ध अधिकारियों को विधानसभा के बाहर कानून और व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये गये हैं।मुख्‍यमंत्री के वकील मुकुल रोहतगी ने सदन में बहुमत साबित करने के लिए सोमवार तक का समय मांगा था। उन्‍होंने सरकार गठन के दावे के बारे में राज्‍यपाल को लिखे पत्र न्‍यायालय में पेश किये। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की जनता ने सबसे बड़ी पार्टी के रूप में भाजपा को चुना है। श्री रोहतगी ने यह भी कहा कि कांग्रेस-जनता दल-सेक्‍युलर के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं हुआ था और इन्‍होंने चुनाव के बाद एक नापाक गठबंधन बनाया है।
 

जम्मू में गोलाबारी से एक जवान शहीद और चार नागरिकों की मौत
जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगे अरनिया, आर.एस.पुरा और रामगढ़ सेक्टरों में पाकिस्तान की ओर से मोर्टार से भारी गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया और चार नागरिक मारे गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तान की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया।अरनिया क्षेत्र में एक सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ का जवान कांस्‍टेबल सीता राम उपाध्‍याय, जो झारखंड से था, गोलाबारी में गंभीर रूप से घायल हो गया। उसने अस्‍पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। आर.एस.पुरा क्षेत्र में एक दम्‍पत्ति की गोलाबारी में मौत हो गई, जबकि दो अन्‍य नागरिकों की जानें अरनिया क्षेत्र में एक गांव में हुई। दोनों ओर से गोलाबारी का ये सिलसिला सुबह 11 बजे तक चलता रहा। गोलाबारी के चलते सीमावर्ती क्षेत्रों में स्‍कूल अगले आदेश तक बंद रखे जाएंगे।
 

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावों में तृणमूल कांग्रेस भारी जीत की ओर

पश्चिम बंगाल में सोमवार को हुए पंचायत चुनावों में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस भारी जीत की ओर बढ़ रही है।अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस ने 20,848 सीटों पर जीत दर्ज की है। इस चुनाव की खास बात यह है कि भाजपा...वाम मोर्चे को पछाड़कर दूसरे नंबर की पार्टी बन गई है। भाजपा ने 5636 सीटों पर विजय हासिल की है और 21 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। सीपीआईएम 1,461 सीटे जीतकर तीसरे नंबर पर पहुंच गयी है। कांग्रेस की झोली में 1033 सीटें आयी है और वह चौथे स्थान पर है। राज्य में 14 मई को 621 ज़िला परिषद , 6,123 पंचायत समिति और 31,802 ग्राम पंचायत सीटों पर चुनाव हुए थे।

 

15वें वित्त आयोग से मिले अर्थशास्त्री

पंद्रहवें वित्त आयोग के साथ बैठक में देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने कहा, केंद्र और राज्य दोनों पर वित्तीय सुदृढ़ीकरण रोडमैप के तहत उधारी लेने की सीमा तय किये जाने की ज़रूरत।देश के अग्रणी अर्थशास्त्रियों की 15वें वित्त आयोग के साथ कल अहम बैठक हुई। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि वित्तीय अनुशासन के रोडमैप पर चलते हुए, केंद्र और राज्य दोनों पर कर्ज की अनुमति की सीमा समान रुप से लागू होनी चाहिये। अर्थशास्त्री इस मौजूदा जनसंख्या के आंकड़ो को शामिल करने पर सहमत थे और उन्होंने कहा कि जनसंख्या के स्थिरिकरण के काम को भी महत्व दिया जाना चाहिये। आयोग ने सलाहकार परिषद के साथ अपनी पहली बैठक भी की जिसमे विभिन्न मुद्दों पर परिषद ने अपनी राय दी।

 

कावेरी प्रबंधन योजना पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी के बीच कावेरी नदी जल के सुचारू रूप से बंटवारे से संबंधित कावेरी प्रबंधन योजना को अंतिम रूप देने के अपने आदेश को रखा सुरक्षित। अदालत इस मामले में आज सुना सकती है फैसला।उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी के बीच कावेरी नदी जल के सुचारू रूप से बंटवारे से संबंधित कावेरी प्रबंधन योजना को अंतिम रूप देने के अपने आदेश को सुरक्षित रखा है। इस प्रबंधन योजना से दक्षिण के चार राज्यों के बीच पानी का बंटवारा किया जा सकेगा। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ कावेरी योजना को अंतिम रूप देने के दौरान सभी भागीदारों के सुझावों पर विचार करेगी। पीठ आज अपना फैसला सुना सकती है। और अगर आज यह संभव नहीं होता है तो 22 या 23 मई को इस मामले में आदेश पारित हो सकता है।

 

वाराणसी में पुल ढहने के मामले में राज्‍य सेतु निगम के प्रबंध निदेशक को हटाया

उत्‍तर प्रदेश सेतु निगम के प्रबंध निदेशक राजन मित्‍तल को पद से हटा दिया गया है। यह निगम वाराणसी के उस फ्लाई ओवर का निर्माण कर रहा है जहां मंगलवार को हुई दुर्घटना में 15 लोगों की जान गई और 12 घायल हो गये थे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -जांच रिपोर्ट में सेतु निगम के पूर्व परियोजना प्रबंधक गेंदा लाल, परियोजना प्रबंधक के आर सूदन, सहायक परियोजना प्रबंधक राजेंद्र सिंह और दो अवर परियोजना प्रबंधकों को भी दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सेतु निगम के प्रबंध निदेशक मित्तल को जांच रिपोर्ट के आने के पहले ही कल ही उनके पद से हटा दिया गया था। जांच रिपोर्ट में कई व्यवस्थाओँ का पालन नहीं किये जाने पर गंभीर आपत्तियां दर्ज की गई हैं। इनमें निर्माण कार्य के ड्राइंग किसी सक्षम अधिकारी द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाना और निर्माण कार्य के दौरान निर्माण स्थल के आसपास बैरिकेटिंग का न होना और यातायात को परिवर्तित मार्गों से नहीं चलाया जाना शामिल है।

 

केन्‍द्र असम में अंतर्देशीय जल मार्गों के आधुनिकीकरण पर जोर

केन्‍द्र असम में अंतर्देशीय जल मार्गों के आधुनिकीकरण पर जोर दे रहा है। अंतर्देशीय जल परिवहन के निदेशक भारत भूषण देव चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि राज्‍य में 13 जल मार्ग हैं और इनको राष्‍ट्रीय जल मार्गों के रूप में विकसित करने के लिए व्‍यावहारिक अध्‍ययन अंतिम चरण में है। उन्‍होंने कहा कि अंतर्देशीय जल परिवहन सौ फैरी सेवाएं चला रहा है जिसका 54 लाख यात्री लाभ उठा रहे हैं।श्री चौधरी ने बताया कि फैरी से यात्रियों और वाहनों को लाने ले जाने के लिए रो रो सेवा शुरू की गई है।भारत सरकार ने असम की सभी फैरी सेवा को आधुनिक मांग के स्‍तर में ले जाने के लिए रो-रो सर्विस का परिवर्तन किया है। हाल ही में धुबरी और हथसिंगीमरी के बीच रो-रो सर्विस चालू हो गई है। रो-रो सेवा के जरिये सिर्फ आदमी ही नहीं जा सकते इसके साथ गाड़ी और मालवाही जो सामान है। जहाज में ले जा सकते है और इससे फैरी सेवा में अमूल परिवर्तन होगा।

 

मौसम विभाग ने की चेतावनी जारी

तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोआ, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के महानिदेशक के.जे. रमेश ने बताया है कि अदन की खाड़ी में केन्द्रित इस तूफान के और तेज होने की आशंका है।साग‍र तूफान जो है ये गल्‍फ ऑफ अदन अफ्रीका के पास है और हमारे मछुआरे जो महाराष्‍ट्र है, गोवा है, कर्नाटक है, केरल, तमिलनाडु के लोग वहां पर मछली पकड़ने के लिए जाते हैं। चक्रवाती तूफान होने की वजह से, वहां नहीं जाना है अभी। बहुत स्‍टफड वैदर होगी, इसलिए मछुआरों के लिए सूचना दी गई है।

 

खबरी दुनिया

 

 दैनिक जागरण का कहना है- येडियुरप्पा को ताज, पर टला नहीं सकंट। जनसत्ता लिखता है- अब निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है-भाजपा सत्ता में, विपक्ष धरने पर। हिंदुस्तान के अनुसार मुख्यमंत्री के सामने है बहुमत की बड़ी चुनौती।

 

इन सब खबरों के बीच अमर उजाला ने कर्नाटक फॉर्मूला के आधार पर गोआ, मणिपुर, मेघालय में कांग्रेस और बिहार में राष्ट्रीय जनता दल द्वारा दावा पेश करने के फैसले को पहली खबर बनाया है।

बैंकिंग क्षेत्र को पटरी पर लाने की तैयारी शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सार्वजनिक बैंकों को संकट से उबारने का उठाया है बीड़ा।

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में आंधी के तांडव को देशबंधु ने सचित्र दिया है।

 

हिंदुस्तान ने लिखा है- दिल्ली-एनसीआर में आंधी, 48 घंटे का अलर्ट जारी। हरिभूमि ने भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक के इस बयान को पहली खबर बनाया है कि आंधी-तूफान से नहीं रूकेगी मॉनसून की रफ्तार, झमाझम बरसेंगे बदरा।

राजस्थान पत्रिका की ये खबर बरबस ध्यान खींचती है कि देश के प्रथम राष्ट्रपति डाक्टर राजेंद्र प्रसाद की कार दौड़ेगी रायपुर की सड़कों पर पत्र ने बताया है कि अविभाजित मध्यप्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पंडित रविशंकर शुक्ल के पुत्र पं. श्यामाचरण शुक्ल ने खरीदी थी कार और दिल्ली में चल रही इस कार की रिपेयरिंग।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग जारी किए जाने को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है-इंदौर फिर नम्बर एक। देश का सबसे साफ-सुधरा शहर।

 

ऱाजस्यान समाचार

 

टीम भावना से काम करते हुए औद्योगिक विकास में बनेंगे भागीदार-उद्योग आयुक्त
जयपुर, 18 मई। उद्योग आयुक्त श्री कृृष्ण कुणाल ने कहा है कि परस्पर सहयोग व समन्वय के साथ टीम भावना से काम करते हुए प्रदेश के औद्योगिक विकास में भागीदार बनेंगे।भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री कृृृष्ण कुणाल ने शुक्रवार को उद्योग आयुक्त का कार्यभार संभालने के बाद विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से विभागीय योजनाओं, कार्यक्रमों और प्राथमिकताओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास की विपुल संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से स्वरोजगार योजनाओं का लाभ दिलाते हुए उद्यमी बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने विभागीय योजनाओं, कार्यक्रमों की समयवद्ध क्रियान्विति पर जोर दिया।

 

राजस्व लोक अदालत अभियानः न्याय आपके द्वार-2018
जयपुर जिले में करीब 31 हजार 231 प्रकरणों का निस्तारण

जयपुर, 18 मई। जयपुर जिले में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार अभियान के चौथे चरण में गुरूवार तक उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलक्टर एवं तहसीलदारों के स्तर पर आयोजित शिविरों में 31 हजार 231 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि उपखण्ड अधिकारिया एवं सहायक कलक्टर स्तर पर आयोजित शिविरों में 2546 एवं तहसीलदारों के स्तर पर शिविरों में 28 हजार 685 प्रकरणों का निस्तारण हुआ है।जिला कलक्टर ने बताया कि जयपुर जिले में तहसीलदारों के स्तर पर राजस्व लोक अदालतों में गुरूवार तक आयोजित शिविरों में 28 हजार 685 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। इसमें एल.आर.एक्ट 135 के तहत नामान्तकरण के 5644, खाता दुरूस्ती के 3445, खाता विभाजन के 1267 व सीमाज्ञान के 225, गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार के 11 प्रकरणाें का निस्तारण किया गया। इसके अलावा 6130 राजस्व रिकार्ड की नकल प्रदान की गई तथा 11 हजार 538 अन्य प्रकरणों का निस्तारण किया गया। साथ ही सीमाज्ञान के लिए 332 आवेदन भी प्राप्त किये गये। साथ ही नये राजस्व गांवो के लिए दो आवेदन प्राप्त किए गए है।

 

19 मई, 2018

 

 

येदियुरप्पा ने ली कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ

कर्नाटक में भाजपा विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सरकार बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में रातभर चली हाई वोल्टेज कानूनी लड़ाई के बाद येदियुरप्पा दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने.लिंगायत समुदाय में खासा प्रभाव रखने वाले 75 वर्षीय येदियुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा के शपथ लेते समय समर्थकों के बीच जबरदस्त उत्साह था. सुप्रीम कोर्ट के येदियुरप्पा के शपथ लेने पर रोक लगाने से इनकार किये जाने के कुछ घंटों बाद ही भाजपा नेता ने अकेले शपथ ली. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रातभर चली दुर्लभ सुनवाई के बाद येदियुरप्पा के कनार्टक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.देर रात 2 बजकर 11 मिनट से सुबह 5 बजकर 58 मिनट तक चली सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि राज्य में शपथ ग्रहण और सरकार के गठन की प्रक्रिया कोर्ट के सामने इस मामले के अंतिम फैसले का विषय होगा.येदियुरप्पा के पास विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय है. सदन में भाजपा के पास 104 विधायक हैं जो बहुमत के 112 के आंकड़े से आठ विधायक कम है. कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था.

 

झारखंड सबसे स्वच्छ राज्य, इंदौर सबसे स्वच्छ शहर : स्वच्छता सर्वेक्षण 2018

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कारों की हई घोषणा....इंदौर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर...भोपाल को मिला दूसरा स्थान....जबकी चंडीगढ़ रहा तीसरे स्थान पर। इदौर और भोपाल ने ये कामयाबी लगातार दूसरी बार हांसिल की है।मध्‍य प्रदेश के इंदौर को 2018 के स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण में देश के सबसे साफ-सुथरे शहरों में पहला स्‍थान मिला है। दूसरे स्‍थान पर मध्‍य प्रदेश का ही भोपाल शहर है और तीसरे स्‍थान पर चंडीगढ़ है। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उन्‍हें विश्‍व के कुछ सबसे स्‍वच्‍छ शहरों में रहने का मौका मिला है और इंदौर तथा भोपाल, किसी भी मायने में उनसे कम नहीं हैंस्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कारों की हई घोषणा....इंदौर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर...भोपाल को मिला दूसरा स्थान....जबकी चंडीगढ़ रहा तीसरे स्थान पर। इदौर और भोपाल ने ये कामयाबी लगातार दूसरी बार हांसिल की है। राष्ट्रीय स्तर पर कुल 23 पुरस्कारों की घोषणा हुई। 10 लाख से अधिक आबादी वाले बड़े शहरों की बात करें तो आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा को सबसे बड़े स्वच्छ शहर का पुरस्कार हांसिल हुआ। जोनल स्तर पर कुल 20 अवार्ड की घोषणा हुई। बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट की केटेगरी में झारखंड को पहला. महाराष्ट्र को दूसरा जबकि छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान हांसिल हुआ। सर्वेश्रेष्ठ छावनी बोर्ड के रुप में 6 अवार्डों की घोषणा हुई है। जिसमें दिल्ली केंट ने सबसे स्वच्छ छावनी बोर्ड के रूप में बाजी मारी। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने स्वच्छ पुरस्कारों की घोषणा करते हुए इसे व्यवहार परिवर्तन का सबसे बड़ा अभियान बतााया।

 

सुप्रीम कोर्ट का येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक से इन्कार

सुप्रीम कोर्ट ने बी एस येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रुप में आज शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से किया इंकार। रात भर चली सुनवाई के बाद तीन जजों की बेंच ने बी एस येदियुरप्पा ले मांगी दावे कापी, मामले की अगली सुनवाई कल 10:30 बजे।कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के रुप में शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल इंकार कर दिया है। साथ ही तीन जजों की बेंच ने बी एस येदियुरप्पा को आज दोपहर दो बजे तक समर्थन पत्र पेश करने को कहा है। इस मामले में अदालत कल सुबह साढ़े दस बजे सुनवाई करेगी। दरअसल राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस बुधवार रात को सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। रात भर चले नाटकीय घटनाक्रम में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने तीन न्यायाधीशों की एक बैंच का गठन कर मामले की तुरंत सुनवाई करने का फैसला किया। इस बैंच में जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एस के सीकरी और जस्टिस एमए बोबडे ने मामले की सुनवाई की।

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक आपत्तिजनक टिप्पणी
कर्नाटक में फैसले के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक आपत्तिजनक टिप्पणी सामने आई है। राहुल गांधी ने भारतीय न्यायपालिका का मज़ाक उड़ाते हुए उसकी तुलना पाकिस्तान की न्यायपालिका से की है। दो दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर रायपुर पहुंचे राहुल ने एक रैली को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधा और कहा कि बीजेपी और आरएसएस देश की संस्थाओं को कमज़ोर करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा, आरएसएस देश की हर संस्थान में अपना रास्ता बना रही है। ऐसा पाकिस्तान या तानाशाही में होता है।भाजपा ने राहुल गांधी के बयान की कड़ी आलोचना की है। भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आपत्तिजनक बयान पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल को किसी भी संवैधानिक संस्था पर भरोसा नहीं है।द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप पूरी ने भी राहुल के बयान पर सवाल उठाया है। उन्होनें कहा कि ऐसे बयानों से राहुल गांधी की मानसिकता का पता चलता है।

 

हवाई में ज्वालामुखी के फटने को लेकर रेड अलर्ट जारी

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बुधवार को हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इस ज्वालामुखी की वजह से बीते सप्ताह सैकड़ों लोगों को इलाके को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। समाचार एजेंसी एफे ने यूएसजीएस वेबसाइट के हवाले से कहा, रेड अलर्ट का अर्थ है कि एक प्रमुख ज्वालामुखी स्फोट के करीब है या फट सकता है।एजेंसी ने एक बयान में कहा, इसके मुख से लावा का निकलना इसकी तीव्रता को बढ़ाती है। एनडब्ल्यूएस (राष्ट्रीय मौसम सेवा) रडार व पॉलयट रिपोर्ट से पता चलता है कि राख का बादल समुद्र तल से 10,000-12,000 फुट (3,000-3,600 मीटर) की ऊंचाई पर है। बयान में कहा गया है, किसी भी समय यह क्रिया ज्यादा विस्फोटक हो सकती है और राख निकलने की तीव्रता बढ़ सकती है। हालांकि, यह भी कहा गया कि क्रिया की तीव्रता की गति भिन्न हो सकती है।स्थानीय अधिकारियों ने ज्वालामुखी के आसपास के निवासियों को संक्षिप्त सूचना या बिना किसी पूर्व चेतावनी के इलाके को खाली करने के लिए तैयार रहने को कहा है। इससे पहले करीब 1700 लोगों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा था, वे अभी भी अपने घरों से दूर रह रहे हैं।

 

जम्मू कश्मीर के सांबा और हीरानगर सेक्टरों में पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए कल रात अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सांबा और हीरानगर सेक्टरों में गोलाबारी की। सीमापार से हुई गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया।दोनों ओर से गोलाबारी का सिलसिला कई स्थानों पर रुक-रुककर सुबह तक जारी था। इस गोलाबारी में करीब आधा दर्जन सीमा चौकियां एवं इतनी ही संख्या में सीमावर्ती गांव प्रभावित बताए जा रहे हैं। गत सोमवार की रात को सांबा सेक्टर में सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम बनाते हुए बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था। बीएसएफ के महानिदेशक के.के. शर्मा ने इन रिपोर्टों की पुष्टि की थी कि सीमा पार से हाल ही में पांच आतंकवादियों का एक समूह जम्मू क्षेत्र में घुसपैठ करने में कामयाब रहा है। योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्मू।

 

दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी

कैबिनेट ने देश में बुनियादी ढांचे की मंजूरी के लिए दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी दे दी है. 1504 किमी. के वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर में फ्रेट गांव भी तैयार किए जाएंगे। साथ ही एनसीआर में मेट्रो को बढावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर के तहत मेट्रो अब नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर 62 तक जायेगी।आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने सिंचाई को और प्रभावी बनाने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत समर्पित "सूक्ष्म सिंचाई कोष" यानी एमआईएफ स्थापित करने के लिए नाबार्ड के साथ 5,000 करोड़ रुपये की आरंभिक राशि देने की मंजूरी दे दी है। देश के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने में जुटी केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को तमाम बड़े फैसले लेकर खेती, बुनियादी ढांचे , सैन्य सेवाओं तथा आम आदमी के कल्याण की दिशा में एक और कदम बढा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट और आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में ये तमाम फैसले लिए गए ।देश में बुनियादी ढांचे की मंजूरी के लिए दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी दी गई है। 1504 किमी. के वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर में फ्रेट गांव भी तैयार किए जाएंगे। हरियाणा के नंदनाल चौधरी गांव को फ्रेट गांव की तरह विकसित किया जाएगा. इस कॉरिडोर के लिए 1029.49 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। साथ ही एनसीआर में मेट्रो को बढावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर के तहत मेट्रो अब नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर 62 तक जायेगी। 6 .67 किलोमीटर के इस रुट पर 1967 करोड़ रूपये खर्च होंगे ।इसमें भारत सरकार की हिस्सेदारी 340 .60 करोड़ रुपए होगी।

 

समाचार संक्षेप मे

 

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्‍ली में नौरोजी नगर में विश्‍व व्‍यापार केंद्र और नेताजी नगर में जी पी आर ए कॉलोनी के पुर्नविकास की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि विकास के लक्ष्‍य को देश के चहुंमुखी विकास के साथ जोड़ा जाना चाहिए। श्री नायडू ने कहा कि विकास का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए सभी सरकारी और गैर-सरकारी निकायों को मिलकर काम करना चाहिए।

उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी-कैंट रेलवे स्‍टेशन के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर के दो बीम गिरने की जांच राज्‍य सरकार और वाराणसी जिला मजिस्‍ट्रेट ने शुरू कर दी है। जांच कर रहे वाराणसी के अपर जिला मजिस्‍ट्रेट मनोज कुमार राय ने आज सभी संबंधित लोगों को तीन दिनों के भीतर सबूत जमा करने और बयान दर्ज कराने को कहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जांच में लोक निर्माण विभाग के वरिष्‍ठ इंजीनियर भी श्री राय की सहायता कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सेना ने फिर से संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए कल रात अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सांबा और हीरानगर सेक्टरों में गोलाबारी की। सीमापार से हुई गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया। सीमा सुरक्षा बल सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने कल रात करीब आठ बजे भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर अकारण गोलाबारी की। बीएसएफ ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

आंध्रप्रदेश में देवीपट्टनम में आज चार और शव बरामद होने से मंगलवार को हुई नौका दुर्घटना में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 19 हो गई है। हालांकि नौका में सवार लोगों की सही संख्‍या की जानकारी नहीं मिली है।मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मृतक के परिजनों को दस-दस लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

शिमला में आज राज्‍य स्‍तरीय ग्राम शिल्‍प मेला शुरू हुआ। पांच दिवसीय इस मेले में राज्‍य के लगभग 50 शिल्‍पकार हिस्‍सा ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बड़ी संख्‍या में स्‍थानीय लोगों के साथ ही विदेशी पर्यटक भी इस मेले को देखने के‍ लिए आ रहे हैं।ऐतिहासिक धरोहर बेंटनी कैसल में मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मेले का शुभारंभ किया। प्रदेश के भाषा व संस्‍कृति विभाग द्वारा आयोजित इस ग्राम शिल्‍प मेले में काष्‍ठ, धातु, हस्‍तशिल्‍प, बांस, कांच, वस्‍त्र और कागज से निर्मित पहाड़ी लघु चित्रकला और थंका चित्रकला निर्माण के साथ कई प्रकार की विभिन्‍न कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया है।


भारत ने गज़ा पट्टी और इसराइल के बीच सीमा पर जारी तनाव पर गम्भीर चिंता व्यक्त की है, जहां पचास फलस्तीनी नागरिक मारे गये और हज़ारों घायल हो गये। एक प्रेस विज्ञप्ति में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत को बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने से गहरा आघात पहुंचा है। उसने दोनों पक्षों से अपील की है कि वे हिंसा से दूर रहें ताकि शांति प्रक्रिया बहाल होने के लिये अनुकूल वातावरण तैयार हो सके।

 

खबरी दुनिया

 

देशबंधु ने लिखा है- संशय खत्‍म, सियासत जारी। साथ ही अखबारों ने राज्‍यपाल के फैसले के खिलाफ रात में सर्वोच्‍च न्यायालय पहुंची कांग्रेस का भी जिक्र किया है। जनसत्‍ता ने बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन देने को अहमियत दी है।


कश्‍मीर में रमजान के दौरान आतंकवादियों के खिलाफ कोई कार्रवाई न किये जाने की महबूबा मुफ्ती की अपील केन्‍द्र द्वारा स्‍वीकार किये जाने को दैनिक ट्रिब्‍यून, जनसत्‍ता, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्‍स और राष्‍ट्रीय सहारा ने अहमियत दी है।


कल चांद दिखाई देने के बाद आज से रमजान का पवित्र महीना शुरू होने और रोजे रखने की शुरूआत पर हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - सभी रोजे 15 घंटे से ऊपर होंगे।

रोजेदारों को आत्म संयम सिखाता है पवित्र रमज़ान  -  मुख्यमंत्री

 

राजस्थान समाचार

 मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने पवित्र रमज़ान माह शुरू होने पर प्रदेशवासियों को मुबारकबाद दी है।
श्रीमती राजे ने अपने संदेश में कहा कि रमज़ान का यह पवित्र महीना इंसान को नेकी करने, रोजे एवं नमाज कायम करने के साथ-साथ बुराइयों से बचने और अपने आचरण में शुद्धता लाने की नसीहत देता है। रहमतों और बरकतों का यह महीना रोजे रखने वालों को आत्म संयम सिखाता है। मुख्यमंत्री ने मुस्लिम भाई-बहनों से अपील की है कि इस मुबारक महीने में गरीब, बेसहारा एवं जरूरतमंद लोगों की मदद करें ताकि सही मायनों में रमज़ान की फज़ीलत हासिल हो सके।

 

राज्यपाल से आगरा के एन सी सी कैडेट्स मिले
जयपुर, 17 मई। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह से गुरूवार को यहां राजभवन में उत्तर प्रदेश के आगरा महाविद्यालय के एन सी सी कैडेट्स के एक दल ने मुलाकात की।राज्यपाल श्री सिंह को दल के प्रमुख डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि एन सी सी के पचास कैडेट्स का यह दल शैक्षणिक भ्रमण के दौरान राजस्थान की यात्रा पर है।राज्यपाल ने सभी कैडेट्स का परिचय लिया। उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

 

सफलता की कहानी-
बांसवाड़ा - यहां बिखरी बस्तियों में सूरज पहुंचा रहा है पानी

जयपुर, 17 मई। यूं तो सूरज का तेज अथाह जल राशि को भी सोख लेता है लेकिन जनजाति बहुल बांसवाड़ा जिले की बिखरी बस्ती, मजरें और ढाणियों में निर्बाध रूप से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करने में रोशनी के असीम स्रोत सूर्य की तपन बड़ी मददगार साबित हो रही है। जनजाति अंचल की इन बिखरी बस्तियों के निवासियों के हलक को तर करने में सूर्य की किरणों के सहयोग से राज्य सरकार की संवेदनशील सोच को मूर्त रूप प्रदान करने का माध्यम बना है बांसवाड़ा का जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जिसने इस क्षेत्र में शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के लिए जिले की 25 ढाणियों में सौर ऊर्जा से संचालित सोलर बोरवेल प्लान्ट (सोलर पनघट) को स्थापित किया है। क्षेत्रीय आवश्यकताओं को अनुभूत करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा हर गांव-ढाणी तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की सरकार की मंशा को पूर्ण करने के लिए राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत कार्ययोजना के तहत जिले की चुनिंदा 25 ढाणियों में सौर ऊर्जा से संचालित सोलर बोरवेल प्लान्ट को स्थापित किया गया वहीं जिले के गुणवत्ता प्रभावित 189 समस्याग्रस्त मजरें-ढाणियों के लिए 189 सोलर ऊर्जा से संचालित सोलर डिफ्लोरिडेशन यूनिट प्लान्ट की स्थापना भी की गई है।

 

18 मई, 2018

 

कर्नाटक में राज्यपाल ने दिया BJP को सरकार बनाने का न्यौता

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के चलते राज्य में सरकार गठन की सरगर्मियां तेज, 104 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरी भाजपा ने सरकार बनाने का दावा किया पेश। जेडीएस-कांग्रेस ने भी राज्यपाल से की मुलाक़ात, राज्यपाल वजुभाई वाला ने सभी पार्टियों से चुनावी प्रक्रिया संपन्न होने तक इंतजार करने को कहा।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे त्रिशंकु विधानसभा के आए हैं। कर्नाटक में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है लेकिन वो बहुमत का आँकड़ा नहीं छू पाई। राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति के चलते तेज़ राजनीतिक घटनाक्रम भी देखने को मिल रहा है.जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में पहुंच गयी तो कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का फैसला कर लिया. तो वहीं बी एस येदीयुरप्पा ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया है. राज्यपाल वजुभाई वाला ने सभी पार्टियों से चुनावी प्रक्रिया संपन्न होने तक इंतजार करने को कहा है.इस बीच, भाजपा और कांग्रेस दोनों ने अपने नेता का चयन करने के लिए आज विधायक दल की बैठक बुलायी है। राज्य इकाई प्रमुख बी एस येदियुरप्पा के बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने की संभावना है।पार्टी पर्यवेक्षक जे पी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान भी आज होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में हिस्सा लेंगे।

 

रमजान से पहले कश्मीर में शांति के लिए केंद्र सरकार की बड़ी पहल

केन्द्र सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर में विश्वास बहाली के लिये एक और बड़ा कदम उठाया गया है, रमजान के महीने में सुरक्षाबलों की ओर से घाटी में कोई भी नया ऑपरेशन शुरू नही किया जाय़ेगा। हांलाकि किसी हमले में जबावी कार्यवाही के लिये सुरक्षाबलो को किसी आदेश की ईजाजत नही होगी।रमजान का पाक महीना जम्मू कश्मीर के लिए सौगात लेकर आ रहा है। रमजान के महीने की शुरुआत से ठीक पहले केंद्र सरकार ने घाटी में सुरक्षाबलों को रमजान के दौरान कोई नया ऑपरेशन शुरू ना करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए कहा, सरकार ने घाटी में सुरक्षाबलों को रमजान के दौरान कोई नया ऑपरेशन शुरू ना करने के निर्देश दिए हैं। ये फैसला मुस्लिम समाज के शांतिप्रिय लोगों को शांति पूर्ण माहौल में रमजान मनाने में मदद देने के लिए किया गया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने खुद जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती को भी इस संबंध में जानकारी दे दी है।'

 

पीएम ने कर्नाटक की जनता और भाजपा के कार्यकर्ताओं को दिया धन्यवाद

कर्नाटक में भाजपा की अभूतपूर्व जीत के लिए प्रधानमंत्री ने राज्य की जनता और भाजपा के कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया है। दिल्ली स्थित बीजेपी ऑफिस में हुए समारोह में पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का स्वागत किया गया । पीएम ने कर्नाटक की विजय को अभूतपूर्व बताया और कहा कि राज्य की जनता ने झूठ बोलने वालों को सबक सिखाया है ।कर्नाटक में भाजपा की अभूतपूर्व जीत के लिए प्रधानमंत्री ने राज्य की जनता और भाजपा के कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया है। दिल्ली स्थित बीजेपी ऑफिस में हुए समारोह में पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का स्वागत किया गया । पीएम ने कर्नाटक की विजय को अभूतपूर्व बताया और कहा कि राज्य की जनता ने झूठ बोलने वालों को सबक सिखाया है । भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि जनता ने ' कांग्रेस की नकारात्मक राजनीति को नकार दिया है ।

 

Facebook से हटाए गए 200 ऐप्स, डेटा के गलत इस्तेमाल का मामला

फेसबुक यूजर्स के निजी डेटा के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से 'करीब 200' ऐप्स हटा दिए हैं। फेसबुक ने कहा कि किसी भी ऐप्स द्वारा डेटा दुरुपयोग के सबूत मिलते हैं तो उसे प्रतिबंधित किया जा रहा हैउपयोगकर्ताओं के निजी डाटा के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक जांच कर रही है। जांच के तहत उसने अपने इस प्‍लेटफॉर्म से करीब 200 ऐप्‍स हटा दिए हैं। ब्रिटेन की कंपनी क्रैंब्रिज एनालिटिका पर 8.7 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ताओं के आंकड़े अनुचित तरीके से हासिल करने और उनका इस्तेमाल ट्रंप के चुनाव अभियान (2016) में करने का आरोप है। फेसबुक ने इस संबंध में जांच शुरू की है।फेसबुक के उपाध्यक्ष इमे आर्किबोंग ने बयान में कहा है कि जांच प्रक्रिया तेजी से चल रही है। उन्होंने कहा कि हमारे पास विशेषज्ञों की बड़ी टीम है जो इन ऐप्‍स की जांच कर रही है। आज की तारीख तक हजारों ऐप्‍स की जांच की गई है और करीब 200 ऐप्‍स हटाए गए हैं। इन ऐप ने वास्तव में डेटा का दुरुपयोग किया है या नहीं, इसी की जांच की जा रही है।

 

इंजीनियरिंग, रसायन और औषधि क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से निर्यात में वृध्दि

इंजीनियरिंग, रसायन और औषधि क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से निर्यात अप्रैल महीने में पिछली साल के इसी महीने के मुकाबले 5.17 % बढ़कर 25.91 अरब डॉलर रहा। आयात 4.60 % बढ़कर 39.6 अरब डॉलर रहा जिससे व्यापार घाटा 13.7 अरब डालर रहा हैइंजीनियरिंग, रसायन एवं औषधि क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश का निर्यात अप्रैल महीने में पिछले वर्ष के इसी महीने के मुकाबले 5.17 प्रतिशत बढ़कर 25.91 अरब डॉलर रहा। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार आयात भी सालाना आधार पर 4.60 प्रतिशत बढ़कर 39.63 अरब डॉलर रहा। इससे व्यापार घाटा 13.72 अरब डॉलर रहा। आलोच्य महीने के दौरान तेल आयात 10.41 अरब डॉलर रहा, जो पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 41.5 प्रतिशत अधिक है। हालांकि गैर-तेल आयात इस साल अप्रैल में 4.3 प्रतिशत घटकर 29.21 अरब डॉलर रहा। इंजीनियरिंग, रसायन तथा औषधि निर्यात में आलोच्य महीने में क्रमश: 17.63 प्रतिशत, 38.48 प्रतिशत तथा 13.56 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि पेट्रोलियम उत्पाद, कालीन, रत्न तथा आभूषण एवं लौह अयस्क के निर्यात में गिरावट दर्ज की गई। सोने का आयात भी अप्रैल में 33 प्रतिशत घटकर 2.58 अरब डॉलर रहा। मार्च में निर्यात 0.66 प्रतिशत घटकर 29.11 अरब डॉलर रहा था। हालांकि पूरे वित्त वर्ष 2017-18 में निर्यात में 9.78 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

 

पश्चिम बंगाल में कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच पंचायत चुनाव के लिए हुआ मतदान
पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए राज्‍यभर के पांच सौ 72 मतदान केंद्रों पर पुर्नमतदान जारी है। इन स्‍थानों पर फर्जी मतदान और धांधली की शिकायतों के बाद दोबारा मतदान कराया जा रहा है। अधिकतर मतदान केंद्रों पर पुर्नमतदान का काम शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। इन केंद्रों पर बड़ी संख्‍या में सुरक्षा बलों और आम कार्यकर्ताओं को तैनात किया गया हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल में रायगंज के उपमंडल अधिकारी के साथ धक्‍का मुक्‍की करने की रिपोर्ट मिली है। ये अधिकारी एक विशेष मतदान केंद्र पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लेने गए थे।

समाचार संक्षेप में

श्री एस एस अहलूवालिया ने आज इलैक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रोद्योगिकी राज्‍यमंत्री का पदभार संभाल लिया। नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा है कि सूचना और संचार तकनीक का राष्‍ट्र की प्रगति में महत्‍वपूर्ण भूमिका है। श्री अहलुवालिया ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

उत्‍तर प्रदेश में कल वाराणसी में फ्लाईओवर का एक हिस्‍सा गिरने की घटना की जांच के लिए मुख्‍यमंत्री और उप-मुख्‍यमंत्री द्वारा गठित समितियों ने जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। इस हादसे में 18 लोगों की जान गई थी और 12 अन्‍य घायल हुए थे। सभी मृतकों की पहचान कर ली गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दुर्घटना स्‍थल वाले इस मार्ग पर यातायात प्रतिबंध लागू कर दिया गया है।
 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि अधिकारियों को खनन कार्य में मानवीय पक्ष का ध्‍यान रखना चाहिए। आज नई दिल्‍ली में वर्ष 2017 के लिए राष्‍ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्‍कार प्रदान करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि खनिज संसाधनों का पता लगाने, उसके खनन और विकास से स्‍थानीय समुदाय को भी लाभ पहुंचना चाहिए।


सिक्किम आज अपना 43वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 1975 में आज ही के दिन सिक्किम, देश का 22वां राज्‍य बना था। गंगटोक में एक कार्यक्रम में राज्‍यपाल श्रीनिवास पाटिल ने कहा कि राज्‍य अपने कार्य और विकास के वायदे को पूरा करने के लिए जाना जाता है। मुख्‍यमंत्री पवन चामलिंग ने कहा कि उनकी सरकार ने कमजोर वर्ग के लोगों में शिक्षा, स्‍वच्‍छता और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता पैदा करके उनके जीवनस्‍तर को सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं।

उत्‍तराखंड सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से आज टिहरी बांध पर मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की। हमारे संवाददाता ने बताया कि विकास के लिए राज्‍य के दूरदराज इलाकों को मुख्‍य धारा वाले क्षेत्रों के साथ जोड़ने के लिए इस बैठक का आयोजन एक नया प्रयास है।मंत्रिमंडल की यह बैठक टिहरी झील पर तैरते मरीना होटल में आयोजित की गई। बैठक को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजामात किए गए थे। इस बैठक को आयोजित करने का मुख्‍य उद्देश्‍य राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

बांग्‍लादेश सुप्रीम कोर्ट ने आज पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जि़या को वित्‍तीय हेराफेरी के एक मामले में जमानत दे दी है। शीर्ष न्‍यायालय ने जमानत से संबंधित उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को सही माना है। बांग्‍लादेश नेशनलिस्‍ट पार्टी- बीएनपी प्रमुख श्रीमती खालिदा जिया को दो करोड़ दस लाख टका यानी करीब ढ़ाई लाख डॉलर के विदेशी चन्‍दे में हेराफेरी के मामले में आठ फरवरी को पांच वर्ष की सज़ा दी गई थी। यह राशि जि़या अनाथालय ट्रस्‍ट के लिए दी गई थी।

उत्‍तर कोरिया ने धमकी दी है कि अगर अमरीका ने परमाणु निशस्‍त्रीकरण के मुद्दे पर उस पर अधिक दबाव डालने की कोशिश की तो अगले महीने अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप और उसके शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बैठक रद्द कर दी जाएगी। कोरिया सैंट्रल न्‍यूज एजेंसी ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को छोड़ने के बदले में अमरीका से आर्थिक सहायता कभी स्‍वीकार नहीं करेगा।

 

खबरी दुनिया

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत न मिलने का सभी अखबारों ने अपने अपने हिसाब से आकलन किया है। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- कर्नाटक में सत्‍ता का पेंच फंसा। "जनसत्‍ता के अनुसार चुनाव खत्‍म राजनीति शुरू।" दैनिक जागरण का कहना है- सरकार का फैसला राज्‍यपाल के हाथ। राष्‍ट्रीय सहारा ने इसे शीर्षक दिया है- नतीजों के बाद अब "कर - नाटक।" पंजाब केसरी का कहना है- कमल का कमाल, बहुमत का मलाल।

वाराणसी में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के बीम गिरने की खबर सभी अखबारों में सचित्र है। दैनिक ट्रिब्‍यून ने इसे भीषण हादसा बताते हुए लिखा है- प्रधानमंत्री ने जताया दुख तो मुख्‍यमंत्री ने दिये जांच के आदेश।

दिल्‍ली के मास्‍टर प्‍लान 2021 में संशोधन पर आपत्तियां मांगने के लिए उच्चतम न्‍यायालय द्वारा केन्द्र को 15 दिन का समय दिये जाने की खबर दैनिक जागरण सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने इसे शीर्षक दिया है- मास्‍टर प्‍लान में बदलाव पर कोर्ट सहमत।

कार्मिक राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह का यह बयान कि पेंशन के लिए आधार जरूरी नहीं है, जनसत्‍ता में है। पत्र ने लिखा है- मंत्री की यह टिप्‍पणी काफी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि कुछ सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों को आधार नहीं होने के कारण अपने बैंक खातों में पेंशन प्राप्‍त करने में परेशानी हो रही है।

दैनिक जागरण की खबर है- विश्‍व की प्राचीनतम चिकित्‍सा पद्धति में से एक आयुर्वेद का वैज्ञानिक आधार तैयार करने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी की जा रही है। पत्र ने लिखा है- आयुर्वेद बायोलोजी के नाम से शुरू हो रहे इस पाठ्यक्रम को जे एन यू ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

राजस्‍थान पत्रिका ने बुलंद हौसले की इस खबर को प्रमुखता से दिया है- रोक हटने के बाद 69 साल के बोयु पहले दिव्‍यांग पर्वतारोही बने। पत्र ने लिखा है- 40 साल पहले उन्होंने एवरेस्‍ट पर चढ़ते समय दोनों पांव गवां दिये थे लेकिन हिम्‍मत नहीं हारी और अब पांचवें प्रयास में उन्‍हें सफलता मिली।

 

राजस्थान समाचार

 

गौशालाओं को 895 करोड़ रुपये की उपलब्ध कराई सहायता
जयपुर, 16 मई। गोपालन मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने बताया कि वर्तमान सरकार ने अब तक आपदा राहत एवं प्रबंधन तथा गोपालन विभाग के माध्यम से रिकार्ड 895 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता राशि गौशालाओं को उपलब्ध कराई है।श्री किलक बुधवार को शासन सचिवालय स्थित मंत्रालय भवन में गोपालन विभाग से संबंधित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि गोपालन विभाग द्वारा वर्ष 2016-17 में एक हजार 160 गौशाला कांजी हाऊस को 132.68 करोड़ रुपये तथा वर्ष 2017-18 में एक हजार 603 गौशाला/कांजी हाऊस को 123.07 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जा चुकी है तथा हिंगोनिया गौ-पुनर्वास केन्द्र नगर निगम जयपुर को 10 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

 

झालावाड़ में पर्यटन चढ़ेगा परवान  मुख्यमंत्री
जयपुर, 16 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि झालावाड़ में पर्यटन परवान चढे़गा। यहां की चंद्रभागा और काली सिंध नदी तथा गोमती सागर का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा। धार्मिक महत्व को देखते हुए चंद्रभागा नदी पर घाटों केे निर्माण सहित अन्य कार्य किए जाएंगे। जून तक झालावाड़ में पीपाजी का पैनोरमा भी बनकर तैयार हो जाएगा। इन कार्यों के बाद प्रदेश में आने वाला पर्यटक झालावाड़ घूमने जरूर आएगा।श्रीमती राजे बुधवार को झालावाड़ जिले के झालरापाटन में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने झालावाड़ के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पर्यटन विकास के बाद यहां की फिजा ही बदल जाएगी।

 

17 मई, 2018

 

 

वाराणसी में निर्माणाधीन पुल गिरने से बड़ा हादसा

वाराणसी में निर्माणाधीन पुल गिरने से हुआ बड़ा हादसा जिसमें 12 से ज्यादा लोगों की मौत, 30 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका। इस हादसे के बाद से राहत और बचाव कार्यजारी है। वाराणसी हादसे पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर शोक जताया।आज शाम वाराणसी मे एक भीषण त्रासदी मे 12 लोगों की मौत हो गयी है। घटना शहर के कैंट इलाके में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के बड़े हिस्से के ढहने से हुई है। पुल की शटरिंग के लिए बने फ्लाईओवर के नीचे रोडवेज बस व जीप समेत कई दोपहिया वाहन दब गये । एक दर्जन से अधिक घायलों को मंडलीय अस्पताल एवं बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। राहत कार्य के लिए सेना के जवान व एनडीआरएफ की टीम लगी है। मलबे में फंसे लोगो को निकालने का काम जारी है। राहत और बचाव कार्य के लिये एनडीआरएफ की 6 टीमों को भेजा गया है।सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को दो लाख रुपये सहायता राशि देने का एलान किया है।उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के अलावा राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी को तत्काल मौके पर भेजा गया है। घटना पर प्रधानमंत्री ने दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया- "वाराणसी में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के गिरने से हुई जीवन की हानि से बेहद दुखी हूं। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं। अधिकारियों से बात की है और उन्हें प्रभावितों को हर संभव सहायता पहुंचाने को कहा है।''

 

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल

केंद्रीय मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल, वित्त मंत्री अरुण जेटली के स्वस्थ होने तक रेल मंत्री पीयूष गोयल को मिला वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार। कर्नल राज्यवर्धन राठौर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार, स्मृति ईरानी के पास रहेगा कपड़ा मंत्रालय।राज्यवर्धन राठौर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है. स्मृति ईरानी के पास सिर्फ कपड़ा मंत्रालय रहेगा. केंद्रीय मंत्री एसएस अहलूवालिया को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

 

कर्नाटक में भाजपा सबसे बड़े दल के रुप में उभरी

कर्नाटक में भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है, सत्तारूढ़ कांग्रेस को झटका लगा है, जहां कांग्रेस को 78 सीटों पर संतोष करना पड़ा, वहीं जेडीएस के खाते में 38 सीटें आई।कर्नाटक में 222 विधानसभा सीट के पूरे नतीजे आने अभी बाकी है लेकिन अधिकतर रुझान आ चुके हैं। जिसके अनुसार भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जबकि कांग्रेस 78 सीट पर जीत दर्ज करती हुई दिख रही है। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि कर्नाटक में जेडीएस इस समय किंगमेकर की भूमिका में है। यहां 38 सीटों पर जेडीएस का कब्जा होता दिख रहा है और अन्य के खाते में 2 सीट आ रही है।सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी नेता येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के निर्देश पर पार्टी के तीन बड़े नेता प्रकाश जावड़ेकर, धर्मेंद्र प्रधान और जेपी नड्डा बेंगलुरू पहुंच रहे हैं। इस बीच कांग्रेस में भी खलबली मची हुई है। कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है और कहा है कि वो जेडीएस नेता कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए तैयार हैं। खास बात ये कि जेडीएस ने भी कांग्रेस पार्टी का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। यानी हर पल कर्नाटक की सियासी हलचल तेज होती जा रही है। देखना दिलचस्प होगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार बनती है।

 

पश्चिम बंगाल हिंसा पर केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में हुई हिंसक घटनाओं में 12 लोगों की मौत। टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर हिंसा भड़काने के लगे आरोप। बीजेपी ने की राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार से मांगी हिंसा पर रिपोर्ट।सोमवार को भारी हिंसा के बीच पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की वोटिंग खत्म हो गई. यहां भारी हिंसा के बीच भी रिकॉर्ड 72.5 फीसदी मतदान हुआ. पुलिस ने इस चुनावी हिंसा में 12 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. इनमें से 6 मृतकों की पहचान नहीं की जा सकी है, जबकि 43 अन्य घायल हुए हैं. चुनावी हिंसा पर कोलकाता हाई कोर्ट ने चुनाव आयुक्त और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. केंद्र ने भी राज्य सरकार से जवाब मांगा है.

 

पीएनबी घोटाले में पहली चार्जशीट दाखिल

पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े देश के सबसे बड़े घोटाला मामले में सीबीआई ने दाखिल की पहली चार्जशीट , 11000 करोड़ रुपए के इस घोटाले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी का नाम है शामिल। इलाहाबाद बैंक के मुख्य कार्याधिकारी और पीएनबी के पूर्व प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारियों के नाम चार्जशीट में शामिल।करीब 13,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में सचिव राजीव कुमार ने बताया कि सरकार ने पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के 3 बोर्ड अधिकारियों को हटाने के निर्देश दिए हैं. इन अधिकारियों में 2 पीएनबी के कार्यकारी निदेशक और एक इलाहाबाद बैंक के प्रबंध निदेशक हैं. बैंकों को इन अधिकारियों को कार्यमुक्त करने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है. इस संबंध में पीएनबी की बोर्ड बैठक भी चल रही है. उन्होंने बताया कि पीएनबी ने इस बारे में अधिकारियों को हटाने का फैसला भी कर लिया है और इलाहाबाद बैंक बोर्ड ने जल्द ही अपनी बैठक बुलाई है. उन्होंने बताया कि सरकार के साफ निर्देश हैं कि किसी भी सरकारी कामकाज में लापरवाही बरतने वालों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा.

 

आयुष्मान भारत योजन का पांच राज्यों के साथ समझौता

आयुष्मान भारत योजना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय और पांच राज्यों पंजाब,हरियाणा, जम्मू कश्मीर , उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और प्रशासनिक क्षेत्र चंडीगढ़ के बीच समझौता हुआ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा ये योजना दुनिया की सबसे बडी स्वास्थ्य योजना होगी और गरीबों को इससे सबसे ज्यादा फायदा होगा ।आयुष्मान भारत योजना के तहत देश की 40 फीसदी जनता को मुफ्त इलाज मिलेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना को शुरू करने के लिए हिमाचल समेत चार राज्यों ने केंद्र सरकार के साथ एमओयू साइन किया। शिमला में आयोजित कार्यशाला में यह करार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के सामने हिमाचल के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, जेएंडके और यूटी चंडीगढ़ ने किया। पंजाब ने फिलहाल करार से इनकार कर दिया है। पंजाब का कहना है कि केंद्र से अभी कई मुद्दों पर बात होनी है। इस योजना के शुरू होने के बाद हिमाचल में पंद्रह लाख से भी अधिक लोगों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

 

1988 के रोडरेज मामले में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को दोषी ठहराया : S C

उच्चतम न्यायालय ने 1988 के रोडरेज मामले में कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को दोषी ठहराया है। न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर और संजय किशन कौल की पीठ ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले को पलटते हुए सिद्धू को भारतीय दंड संहिता की धारा 323 के तहत  65 वर्षीय एक व्यक्ति को जानबूझ कर चोट पहुंचाने का दोषी ठहराया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उन पर एक हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया है, लेकिन कोई सज़ा नही दी गई है।


केरल के वागमन शस्त्र प्रशिक्षण शिविर मामले में18 आरोपियों को सात साल की सज़ा
राष्ट्रीय जांच एजेंसी की विशेष अदालत ने 2007 में केरल के वगामन शस्त्र प्रशिक्षण शिविर मामले में 18 आरोपियों को सात साल की सश्रम कारावास की सज़ा सुनाई है। अदालत ने प्रत्‍येक पर 25 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है।न्यायालय ने कल इन लोगों को दोषी ठहराया था और 17 आरोपियों को बरी कर दिया था। कुल 35 लोगों पर मुकदमा चलाया गया है।केन्‍द्र सरकार ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया कि वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता मुकुल रोहतगी को लोकपाल की नियुक्ति के लिए चयन समिति में विशिष्‍ट न्‍यायविद के तौर पर शामिल किया गया है। एटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ को बताया कि न्‍यायविद रोहतगी की नियुक्ति के बारे में 11 मई को निर्णय लिया गया था। चयन समिति के अध्‍यक्ष प्रधानमंत्री हैं।

समाचार संक्षेप में

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार बैंकिंग, बीमा और अन्‍य सेवा क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर काम कर रही है। आज मुम्‍बई में सेवाओं पर चौथी वैश्विक प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत में 2018-19 में सात दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया है और इसमें सेवा क्षेत्र महत्‍वपूर्ण होगा।

कर्नाटक विधानसभा की मतगणना में सभी 222 सीटों के ताजा रूझान इस प्रकार है। भारतीय जनता पार्टी 33 सीटों पर आगे है और 74 सीटें जीत ली हैं। कांग्रेस 37 सीटों पर आगे है और 36 सीटें जीत ली हैं। जनता दल सेक्‍युलर 25 सीटों पर आगे है और 14 सीटें जीत ली हैं।

आई पी एल क्रिकेट में आज कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से होगा। मैच रात आठ बजे शुरू होगा। दोनों टीमों ने 12-12 मैच खेले हैं और उनके 12-12 अंक हैं। इनके अलावा किंग्‍स इलेवन पंजाब के भी 12 अंक हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने 2023 तक वैश्विक खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक स्‍तर पर निर्मित कृत्रिम असंतृप्‍त वसा को समाप्‍त करने की व्‍यापक योजना शुरू की है। संगठन ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि निर्माता अक्‍सर औद्योगिक स्‍तर पर निर्मित असंतृप्‍त वसा का प्रयोग करते हैं जबकि इसके स्‍थान पर ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक विकल्‍पों का उपयोग किया जा सकता है जिससे खाद्य पदार्थ के स्‍वाद और कीमत प्रभावित नहीं होगी।

 

खबरी दुनिया

 

पुलिस की मौजूदगी में पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में हिंसा पर राजस्थान पत्रिका की सूर्खी है-पंचायत चुनाव में खूनी खेल, 17 लोगों की मौत एक सौ से ज्यादा घायल।

 

जनसत्ता की टिप्पणी है राज्य में इलाका दखल की संस्कृति घोर अलोकतांत्रिक है, यह सभी पार्टियों के व्यवहार में दिखती है। पश्चिम बंगाल उन राज्यों में से है जहां पुलिस का सबसे ज्यादा राजनीतिकरण हुआ है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है-मतगणना आज, सबके जीत के दावे। हिंदुस्तान रणनीति शीर्षक से लिखता है-कांग्रेस का प्लान बी भी तैयार। मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव की गलती नहीं दोहराएगी कांग्रेस।

दैनिक जागरण ने चीन के शीर्ष सरकारी बैंक की अपील को सुर्खी दी है- चीन ने माना स्वर्णिमयुग में प्रवेश कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था। चीन के शीर्ष बैंक इंडिस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना-आई सी बी सी ने भारत समर्पित फंड में निवेश की अपील की। मोदी-चिनफिंग वार्ता के तुरंत बाद चीन का बड़ा कदम।

सुनन्दा पुष्कर की मौत के मामले में पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ पुलिस का आरोप पत्र अखबारों की अहम खबर है। नवभारत टाइम्स लिखता है, रहस्यमय मौत पर चार साल में पहला आरोप पत्र, पुलिस के गंभीर आरोप।

आंधी-तूफान का कहर शीर्षक से राजस्थान पत्रिका लिखता है-पांच राज्यों में 80 लोगों की मौत, खतरा अब भी बरकरार, पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की आशंका।

अप्रैल में थोक महंगाई दर बढ़ने पर दैनिक जागरण की सुर्खी है पेट्रोल ने भड़काई महंगाई। फल, सब्जियों और अनाज की तेजी से थोक मंहगाई दर बढ़कर चार माह के उच्चतम स्तर तीन दशमलव एक आठ प्रतिशत पर पहुंची।

 

राजस्थान समाचार

 

महिला बंदी व उनके बच्चो के अधिकारों को लेकर कार्यशाला का आयोजन
जयपुर,15 मई। महिला बन्दी व उनके बच्चों के अधिकारों को संरक्षित करने के अभियान के तहत मंगलवार को यहां जयपुर जिला सेशन न्यायालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री मदन गोपाल व्यास की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस अवसर पर श्री व्यास ने बताया कि 17 मई से आगामी 10 दिनों तक महिला बंदियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया जायेगा। इसके तहत एक टीम गठित की जायेगी जिसमे शिक्षा,चिकित्सा,मनोविज्ञान व् महिला एवं बाल विकास के अधिकारी होंगे। श्री व्यास ने बताया कि ये टीम विभिन्न काराग्रहो का दौरा कर वहां मौजूद महिला कैदियों की स्थिति का अवलोकन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। ये टीम महिला बंदियों व् उनके बच्चों के अधिकारों के बारे मे भी उन्हें जागरूक करेगी।

 

जनसम्पर्क सेवा के दो अधिकारी पदोन्नत
जयपुर, 15 मई। राज्य सरकार ने मंगलवार को आदेश जारी कर जनसम्पर्क सेवा के दो अधिकारियों की उप निदेशक के पद पर पदोन्नति की है। आदेश के अनुसार सहायक निदेशक, श्रीमती पुष्पा गोस्वामी एवं सहायक निदेशक, श्री रामफूल गुर्जर को उप निदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया है। श्रीमती पुष्पा गोस्वामी को उप निदेशक (प्रकाशन) मुख्यालय एवं श्री रामफूल गुर्जर, उप निदेशक (इलेक्ट्रो) के पद पर मुख्यालय में पदस्थापन किया गया है।

 

जिले में 56 गौशालाओं को तीन माह का अनुदान स्वीकृत
जयपुर, 15 मई। जिला गोपालन समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्टे्रट में आयोजित हुई।बैठक में जिला कलक्टर ने जिले में पंजीकृत 56 गौशालाओं में संधारित किये जा रहे छोटे-बडे़ पशुओं को अनुदान सहायता राशि देने की स्वीकृत जारी की। जिला कलक्टर ने गौशालाओं में संधारित किये जा रहे छोटे पशुओं के लिए 16 रुपये व बड़े पशुओं के लिए 32 रुपये प्रतिदिन की दर से अनुदान राशि देने की स्वीकृति जारी की है। यह अनुदान राशि दो वर्ष पूर्व पंजीकृत एवं संचालित गौशालाओं को स्वीकृत की गई है।अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) डॉ. बी.डी कुमावत ने बताया कि यह राशि जिला कलक्टर ने 90 दिनों के लिए स्वीकृत की है। बैठक में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक, डॉ. जे. आर. बैरवा, कोषाधिकारी श्री पवन जैमन, कृषि विभाग के उप निदेशक, श्री राकेश कुमार अटल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

16 मई, 2018

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 21 मई से रूस की यात्रा पर

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 21 मई से रूस की यात्रा पर जाएंगे। जहां वे सोची शहर में राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय से जारी एक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि यह अनौपचारिक वार्ता भारत और रूस के बीच उच्‍च स्‍तरीय नियमित बातचीत की परम्‍पराओं के अनुरूप होगी। यह यात्रा दोनों नेताओं के बीच दीर्घावधि और विस्‍तृत अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्‍वपूर्ण अवसर होगा। दोनों नेता अपने-अपने देशों के विकास की प्राथमिकताओं और द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। वक्‍तव्‍य के अनुसार इस दौरे से दोनों देशों के बीच विशेष तथा रणनीतिक भागीदारी और भी मजबूत होगी।

 

राष्ट्रपति जयपुर और अजमेर में समारोह में हुए शामिल

दो दिन के राजस्थान दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल जयपुर में राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में हिस्सा लिया।इस मौके पर उन्होंने सुंदर सिंह भंडारी ईबीसी सेल्फ एम्प्लॉयमेंट स्कीम और भैरों सिंह शेखावत अंत्योदय स्वयं रोजगार योजना सहित कई योजनाओं के चुनिंदा लाभार्थियों के साथ भी बातचीत की। जयपुर दौरे के बाद राष्ट्रपति आज अजमेर और पुष्कर जाएंगे।जयपुर में नागरिक अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने 11 मई 1998 के ऐतिहासिक पोखरण परीक्षण के दिन को याद किया जब देश एक परमाणु ताकत बना। इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि राजस्थान के कई वीर सपूतों ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

सुनंदा पुष्कर मौत मामले में दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट

कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में सेक्शन 306 और 498-ए के तहत चार्जशीट दाखिल की.दिल्ली पुलिस ने सेक्शन 306 के तहत शशि थरूर पर सुनंदा को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. इसके अलावा घरेलू हिंसा या पत्नी के साथ क्रूरता की धारा 498-ए का भी चार्जशीट में उल्लेख किया गया है. मामले की अगली सुनवाई के लिए 24 मई को होगी.गौरतलब है कि सुनंदा की 17 जनवरी, 2014 को चाणक्यपुरी स्थित पांच सितारा होटल लीला पैलेस के सुइट नंबर 345 में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी.

 

आज आएंगे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को आने वाले हैं. ऐसे में राजनीतिक विश्लेषक एग्जिट और ओपिनियन पोल्स के जरिए कई संभावनाओं को सामने रख रहे हैं. कर्नाटक में विधानसभा के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद अब सभी की निगाहें 15 तारीख पर आकर टिक गई हैं, जब ईवीएम खुलने के बाद तय हो जाएगा कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी. शनिवार को हुए मतदान में 72.13 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.करीब दो महीने से कर्नाटक में जारी चुनावी प्रक्रिया के रिजल्ट का समय आ गया है. तमाम सियासी दलों और उम्मीदवारों के दिलों की धड़कनें बढ़ गई हैं और अब सबको इंतज़ार है सुबह आठ बजे का जब ईवीएम से नतीजे निकलेंगे. राज्य के करीब 40 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. रुझान एक घंटे के भीतर आने शुरू हो सकते हैं और चुनाव परिणाम देर शाम तक स्पष्ट होंगे. चुनाव आयोग की तरफ से सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.चुनाव बाद सर्वेक्षणों में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. हालांकि कई सर्वेक्षण बीजेपी और कुछ कांग्रेस की जीत की भी भविष्यवाणी कर रहे हैं. यदि कांग्रेस के पक्ष में जनादेश जाता है तो 1985 के बाद यह पहली बार होगा जब कोई दल लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगा. 1985 में तत्कालीन जनता दल ने रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी. वहीं बीजेपी एक बार फिर राज्य में सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. सर्वेक्षणों को देखते हुए जेडीएस भी किंगमेकर बनने का सपना देख रही है.

 

चुनाव परिणाम से पहले राजनैतिक गतिविधियां तेज

कर्नाटक चुनावों के परिणामों से एक दिन पहले राजनैतिक सर्गर्मियां तेज, सभी दलों ने किए बहुमत के दावे, चुनाव आयोग के अनुसार 72 प्रतिशत से अधिक मतदान के साथ राज्य में पिछले 3 दशकों का रिकार्ड टूटाकर्नाटक में विधानसभा के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद अब सभी की निगाहें 15 तारीख पर आकर टिक गई जब ईवीएम खुलने के साथ ही यह तय हो जाएगा कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी। शनिवार को हुए मतदान में 72.13 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव के बाद राजनैतिक दलों में नई सरकार को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। मतदान के बाद भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस सभी दल अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा की कर्नाटक में उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलेगा. जीत के दावों के बीच मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने एक अहम बयान में कहा कि उनकी पार्टी अगर दलित मुख्यमंत्री पर फैसला करती है तो यह अच्छा है। सिद्दरामैया के इस बयान को विरोधी दलों ने उनकी परिणामों को लेकर घबराहट का प्रतीक बताया है।

 

रेलवे टिकट बुकिंग के लिए ई-वॉलेट से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू

रेलवे टिकट बुकिंग व पेमेंट को और आसान बनाने के लिए ई-वॉलेट से तत्काल टिकट (tatkal ticket) बुकिंग सेवा शुरू की IRCTC) ने इस वॉलेट का नाम 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' रखा गया है. इस ई-वॉलेट को प्रयोगकर्ता पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसे ई-वॉलेट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे, यह पहली बार है कि ई-वॉलेट के जरिए प्रयोगकर्ता को तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा दी जा रही है.आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अब रेलवे टिकट बुकिंग व पेमेंट को और आसान बनाने के लिए ई-वॉलेट से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू की है. इस वॉलेट का नाम 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' रखा गया है. इस ई-वॉलेट को प्रयोगकर्ता पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसे ई-वॉलेट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे. इस ई-वॉलेट में पहले से रुपये जमा करने का विकल्प दिया जा रहा है. यह पहली बार है कि ई-वॉलेट के जरिए प्रयोगकर्ता को तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा दी जा रही है. साइट पर दावा किया गया है कि पहले के पेमेंट अप्रूवल साइकल को समाप्त कर दिया गया है जिससे ग्राहक का समय बचेगा और जल्द टिकट बुक हो सकेंगे. इतना ही नहीं इसके साथ पेमेंट गेटवे के चार्जेज से भी ग्राहकों को मुक्ति मिलेगी. यानी इस ईवॉलेट सेवा के जरिए लोगों को बचत भी मिलेगी. ईवॉलेट ऑनलाइन होने की वजह से हमेशा टॉप अप किया जा सकता है. इसी के साथ यह भी दावा किया गया है कि इस प्रकार से किसी बैंक पर ग्राहक की निर्भरता कम होगी और यदि बैंक ऑफलाइन हो गया है तब भी टिकट बुक किए जा सकेंगे.IRCTC की वेबसाइट पर लिखा गया है कि पेटीएम और मोबीक्विक जैसे ई-वॉलेट की तरह ही प्रयोगकर्ता वॉलेट में पैसे जमा कर सकते हैं. इस ई-वॉलेट एकाउंट में अधिकतम 10 हजार रुपए तक जमा किए जा सकते हैं.

 

नासा ने किया दिल्ली की जहरीली हवा की वजह का खुलासा

नासा के वैज्ञानिको ने नए शोध में बताया है कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की वजह से देश की राजधानी दिल्ली की हवा में प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ गया है।मानसून के बाद हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की वजह से नई दिल्ली में अक्टूबर-नवंबर माह में पीएम लेवल 2.5 तक पहुंच गया था। पंजाब व हरियाणा से आने वाली हवा में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।शोध के अनुसार जब पराली जलाई जा रही थी तो उससे पहले हवा में प्रदूषण 50 माइक्रोग्राम प्रति क्युबिक मीटर था, जोकि बाद में बढ़कर 300 तक पहुंच गया था। 2016 में पराली जलाने के समय हर औसतन प्रदूषण का स्तर 550 ग्राम तक पहुंच गया था। इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदूषण स्तर 2016 में किस स्तर तक पहुंच गया था। शोध में यह बात भी सामने आई है कि अन्य स्रोत के द्वारा प्रदूषण काफी बढ़ा है। तकरीबन 95 लाख गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से भी नासा के शोध ने सतर्क किया है।

 

नाा 2020 में मंगल पर भेजेगा स्वायत्त हेलीकॉप्टर

नासा ने पुष्टि की है कि वह लाल ग्रह पर एक स्वायत्त हेलीकॉप्टर भेजने जा रहा है, जो मार्स रोवर मिशन के साथ जाएगा, जिसे साल 2020 के जुलाई में रवाना किया जाएगा.छोटा, हल्का मार्स हेलीकॉप्टर इस लाल ग्रह पर हवा-से-भारी वाहनों की व्यवहार्यता और क्षमता का प्रदर्शन करेगा. नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेंस्टीन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "किसी अन्य ग्रह के आसमान में हेलीकॉप्टर को उड़ाने का विचार रोमांचक है. मार्स हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह के लिए हमारे भविष्य के विज्ञान, खोज और अन्वेषण मिशन के लिए बहुत कुछ मुहैया कराएगा."टिप्पणियां इस परियोजना की शुरुआत नासा के जेट प्रोपल्‍सन लैबोरेटरी (जेपीएल) में साल 2013 के अगस्त में एक प्रौद्योगिकी विकास परियोजना के रूप में हुई थी. मार्स हेलीकॉप्टर का वजन महज 1.8 किलोग्राम है. यह हेलीकॉप्टर मार्स के पतले वायुमंडल में नियंत्रित ढंग से उड़ान भरने की कोशिश करेगा. इसमें सोलर बैटरियां हैं, जो इसके लीथियम ऑयन बैटरियों को चार्ज करेंगी. इसमें साथ ही इसे गर्म रखने की भी व्यवस्था तकनीक के द्वारा की गई है, ताकि मंगल पर रात के ठंडे वातावरण में यह गर्म रह सके.

 

प्रसिद्ध साहित्यकार बालकवि बैरागी का निधन

देश के लोकप्रिय साहित्यकारों में से एक कवि बालकवि बैरागी का 87 साल की उम्र में निधन हो गया. वे साहित्य के साथ साथ राजनीतिक जगत में भी काफी सक्रिय रहे और सांसद रहे. वे हिंदी काव्य मंचों पर काफी लोकप्रिय थे.प्रसिद्ध साहित्यकार और राजनेता बालकवि बैरागी का निधन हो गया। वे 87 वर्ष के थे। वे राज्य सभा के सदस्य भी रहे। बालकवि बैरागी का जन्म 10 फरवरी, 1931 को मंदसौर जिले की मनासा तहसील के रामपुर गांव में हुआ था। कॉलेज के समय में उन्होंने राजनीति में भी सक्रिय रूप से भागीदारी लेनी शुरू कर दी थी. वे मध्य प्रदेश की अर्जुन सरकार में खाद्य मंत्री रहे और फिर राज्यसभा सदस्य रहे. मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें कवि प्रदीप सम्मान भी प्रदान‍ किया था।उत्तर प्रदेश में कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट के उप-चुनाव के लिए नाम वापस लेने के बाद कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं।उधर, नूरपुर विधानसभा सीट के लिए कुल दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं।

समाचार संक्षेप में

नगालैंड में लोकसभा की एक मात्र सीट के लिए उप चुनाव में पीपल्‍स डेमोक्रेटिक अलायन्‍स गठबंधन के उम्‍मीदवार तोखिओ येथोमि और नगा पीपल्‍स फ्रंट प्रत्‍याशी सी अपोक जमीर के बीच सीधी मुकाबला है। यह लोकसभा सीट मुख्‍यमंत्री नेफ्यु रियो के इस्‍तीफा के बाद खाली हुई। इस सीट के लिए 28 मई को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 31 मई को की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री डॉ० महातिर मोहम्‍मद को बधाई दी है। श्री मोदी ने उन्‍हें टेलीफोन कर मलेशिया के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं दी।

भारतीय विदेश सेवा के उन्‍तालीस प्रशिक्षु अधिकारियों ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को प्रोत्‍साहित करते हुये कहा कि वे आधुनिक प्रौद्योगिकी की जानकारी में दक्ष हों।

देश के विभिन्‍न भागों में कल की भीषण आंधी, बारिश और बिजली गिरने की घटना में मरने वालों की संख्‍या 84 हो गई है। सबसे ज्‍यादा 52 लोगों की मौत उत्‍तर प्रदेश में हुई। आंध्रप्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 12, बिहार में 5, और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में दो लोग मारे गए।उत्‍तर प्रदेश के 32 जिलों में 82 लोग घायल हुए हैं।

 

खबरी दुनिया


कर्नाटक में नई सरकार के आसार पर जोड़तोड़ अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है। जनसत्‍ता लिखता है- 1952 के बाद सबसे ज्‍यादा मतदान 72 प्रतिशत से अधिक रिकॉर्ड किया गया। राष्‍ट्रीय सहारा की टिपपणी है- एक्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा रूझानों के बाद कांग्रेस ने बदली रणनीति, सिद्धा रमैया पीछे हटने को तैयार।

दैनिक जागरण की बड़ी खबर है- अनुसूचित जाति, जनजाति अधिनियम को नौंवी सूची में लाने की तैयारी में सरकार। अधिनियम को न्‍यायिक समीक्षा से बाहर रखने के लिए मॉनसून सत्र में लायेगी विधेयक।

राजस्‍थान पत्रिका ने विधि आयोग के प्रयास को सुर्खी दी है- समान ना‍गरिक संहिता पर आगे बढ़ी सरकार, तीस विशेषज्ञों से राय, आयोग ने बनाई सूची।

राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- राजमार्गों के किनारे निर्माण पर पाबंदी, चौड़ीकरण के मद्देनजर उत्‍तर प्रदेश में तीन सौ पैंतीस गांवों को नोटिस, 75 मीटर तक बगैर इजाजत नहीं होगा निर्माण।

मशहूर कवि और गीतकार नंदराम दास बालकवि बैरागी के निधन पर नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं- नहीं रहे तू चंदा मैं चांदनी लिखने वाले बैरागी।

दैनिक जागरण का कहना है- थोक मंहगाई का आधार वर्ष बदलने की तैयारी, आकलन के लिए 2017-18 को आधार वर्ष बनाने जा रही है सरकार। इस प्रक्रिया में लगेंगे 24 महीने। आयेगा नया इंडैक्‍स।

हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- रूपये की गिरावट का आपकी जेब पर पड़ेगा असर, रूपये की कीमत पिछले पांच सप्‍ताह से लगातार गिर रही है।

 

राजस्थान समाचार

 

राष्ट्रपति श्री कोविंद ने पेश की दरगाह पर खुशहाली की मांगी दुआ
जयपुर 14 मई । राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने सोमवार को अजमेर स्थित प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में चादर और अकीदत के फूल पेश किए। उन्होंने देश में अमन, चैन और खुशहाली की दुआ मांगी। दरगाह में विभिन्न संस्थाओं द्वारा उनका स्वागत किया गया। राष्ट्रपति श्री कोविंद मध्यान्ह दरगाह पहुंचे। उनके साथ देश की प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविंद एवं पुत्री स्वाति कोविंद भी थे। दरगाह पहुंचनें पर परम्परा के अनुसार शादियानों और नगाड़ों से उनका स्वागत किया गया। राष्ट्रपति ने दस्तारबंदी के साथ मजार शरीफ पर चादर एवं अकीदत के फूल पेश किए।

 

राजपत्रित अधिकारी अचल सम्पति का विवरण 31 मई तक कर सकते हैं अपलोड
जयपुर, 14 मई। राज्य सरकार ने राजपत्रित अधिकारियों को अचल सम्पति का विवरण अपलोड करने का अन्तिम अवसर दिया गया है। अब राजपत्रित अधिकारी 31 मई 2018 तक अपनी अचल सम्पति का विवरण ऑन-लाइन अपलोड़ कर सकते है।राज्य सरकार के 84 हजार 945 राजपत्रित अधिकारियों द्वारा अब तक अचल सम्पत्ति का विवरण अपलोड किया जा चुका हैं, तथा करीब 25 हजार राजपत्रित अधिकारियों ने अपना अचल सम्पत्ति का विवरण अभी तक अपलोड नहीं किया है। प्रदेश के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा उक्त अवधि तक अचल सम्पत्ति का विवरण ऑन-लाईन अपलोड नहीं करने पर कार्मिक विभाग द्वारा जारी परिपत्र 27 दिसम्बर, 2017 के अनुसार विजिलेंस क्लीयरेंस, पदोन्नति, एक जुलाई से देय वेतन वृद्धि व अन्य लाभ स्वीकृत नहीं किए जायेंगे।

 

15 मई, 2018

 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम पर हमला
भाजपा नेता और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम पर हमला बोलते हुए कहा कि विदेशों में पी चिदंबरम की कई संपत्तियां हैं, साथ ही भाजपा नेता ने कहा कि चिदंबरम और उनके परिवार के ख़िलाफ़ आयकर विभाग ने चार आरोप-पत्र दाखिल किए हैं.भाजपा नेता निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि क्या राहुल गांधी पी चिदंबरम पर लगे आरोपों पर कुछ बोलेंगे.जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम के प्रस्ताव को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सेना आतंकवाद के ख़िलाफ़ सख़्ती से कार्रवाई करती रहेगी, उसमें कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी. भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व वित्‍तमंत्री पी. चिदम्‍बरम पर आरोप लगाया है कि उन्‍होंने विदेशों में अपनी परिसंपत्तियों की जानकारी नहीं दी और ये कोई भूल मात्र नहीं है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि पिछले कुछ समय से आयकर अधिकारी श्री चिदम्‍बरम के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं।पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्‍बरम जी ने उनके परिवार के साथ जो उनका संपत्‍ति है, विदेश में उसका पूरा विवरण उनके एफीडेविट में या इनकम टैक्‍स रिकॉर्ड में ना देने का आरोप है। उस आरोप के ऊपर चार चार्जसीट इनकम टैक्‍स द्वारा दाखिल किए गए हैं।रक्षामंत्री ने कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को बताना चाहिए कि वे इसकी जांच करेंगे या नहीं।
 

पीएम ने की मुक्तिनाथ और पशुपतिनाथ मन्दिरों में पूजा अर्चना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एतिहासिक मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना। पीएम आज पशुपतिनाथ मंदिर का भी करेंगे दौरा। पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड औऱ अन्य राजनैतिक दलों के नेताओं के साथ काठमांडू में करेंगे मुलाकात।नेपाल के दो दिन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर पहुंचे जहा उन्होंने पूजा अर्चना की। मुक्तिनाथ वैष्‍णवों का पवित्र मंदिर है, जहां पारंपरिक रूप से विष्‍णु शालिग्राम शिला के रूप में पूजे जाते हैं। नेपाल की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित इस ऐतिहासिक मंदिर का संबंध सृष्टि के आरंभ काल से माना जाता है। कहते हैं, यहां भगवान विष्णु को देवी वृंदा के शाप से मुक्ति मिली थी इसलिए यह मुक्ति धाम के नाम से प्रसिद्ध हुआ। मुक्तिनाथ मंदिर के मुख्य दरवाजे पर जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे, वहां गेट पर खड़ी महिलाओं ने हाथों में फूल लेकर उनक स्वागत किया. पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की. उन्होंने भगवान की मूर्ति पर फूल अर्पित किए। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी नेपाल की यात्रा के दूसरे दिन आज सुप्रसिद्ध मुक्तिनाथ और पशुपतिनाथ मन्दिरों में दर्शन किये। मुक्तिनाथ धाम उत्‍तर-मध्‍य नेपाल के मुस्‍तांग जिले में समुद्र तल से तीन हजार, सात सौ दस मीटर की ऊंचाई पर है और हिन्‍दुओं तथा बौद्ध दोनों का पावन तीर्थ माना जाता है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्री मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री और शासनाध्‍यक्ष हैं जिन्‍होंने इस पवित्र धाम की यात्रा की है।

विदेश सचिव विजय कुमार गोखले ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की नेपाल यात्रा को बहुत ही उपयोगी बताया है। उन्‍होंने कहा है कि दोनों देश भारत और नेपाल के लोगों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। काठमांडु में पत्रकारों से बातचीत में श्री गोखले ने कहा कि प्रधानमंत्री की जनकपुर और मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा से आपसी रिश्‍ते मजबूत हुए हैं। विदेश सचिव ने कहा कि दो महीने में दोनों देशों के नेताओं की एक दूसरे के यहां उच्‍चस्‍तरीय यात्राओं से भारत और नेपाल के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई ऊंचाई मिली है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नेपाल में हुए अपने अभिनंदन से बहुत प्रभावित हुए हैं। श्री गोखले ने कहा कि दोनों देश एक दूसरे की चिंताओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और एक दूसरे के खिलाफ अपनी भूमिका इस्‍तेमाल नहीं करने देंगे।नेपाल अगले वर्ष बिमस्‍टैक सम्‍मेलन का आयोजन करेगा। श्री गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली से भेंट करने के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री शेरबहादुर देऊबा, पुष्‍पकमल दहल प्रचंड और कई राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मिलेंगे। उन्‍होंने बताया कि श्री मोदी और श्री ओली कल से पांच बार मिल चुके हैं।
 

चिदंबरम परिवार के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल

आयकर विभाग ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी. चिदम्‍बरम, पुत्र कार्ति और दो अन्य परिजनों के खिलाफ आरोप पत्र किया दाखिल। चिदंबरम परिवार पर ब्रिटेन तथा अमरीका में अपनी करोड़ों रुपये की अचल सम्‍पत्ति कीजानकारी नहीं देने का है आरोप।आयकर विभाग ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 4 चार्जशीट दाखिल की हैं, आयकर विभाग ने कल चिदंबरम, उनके बेटे कार्ति, पत्नी नलिनि और बहू श्रीनिधिके खिलाफ ब्लैक मनी ऐक्ट के तहत चार्जशीट दाखिल की। चिदंबरम एवं उनके परिवार पर विदेशी संपत्ति का खुलासा न करने को लेकर यह याचिका दाखिल की गई है चेन्‍नई की विशेष अदालत में दायर आरोपपत्र में इन लोगों पर ब्रिटेन तथा अमरीका में अपनी करोड़ों रुपये की अचल सम्‍पत्ति की जानकारी नहीं देंगें ।

 

अंतर्राष्‍ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति ने प्रदान किए पुरस्कार
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि नर्स समुदाय की देशवासियों को स्‍वस्‍थ रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका है। आज अंतर्राष्‍ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में श्री कोविंद ने कहा कि दूरदराज के गांवों में रोगी की मदद करने वाली नर्स भी राष्‍ट्र निर्माता है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि नर्स समुदाय निष्‍ठा और प्रतिबद्धता से लोगों की सेवा करता है उसके लिए समूचा राष्‍ट्र उनका आभारी है, लेकिन हम सबको भी अपनी भूमिका निभानी चाहिये।
लोगों को अपनी जरूरत के अनुसार, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी देखभाल प्राप्त हो, यह मानवीयता की दृष्टि से भी आवश्‍यक है। लेकिन यदि इसे मानव अधिकार के रूप में लागू करना है तो स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में कार्यरत संस्‍थाओं, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों, सिविल सोसायटी और गैर-सरकारी संगठनों को एकजुट होकर प्रयास करने होंगे।
श्री कोविन्‍द ने कहा कि भारत में इस समय एक हजार लोगों पर औसतन एक दशमलव सात नर्सें हैं, जबकि दुनिया का औसत दो दशमलव पांच है।

 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में एक जवान शहीद
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच आज तड़के हुई मुठभेड़ में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक जवान शहीद हो गया। जिले के तकिया बड़गाम वागम इलाके में आतंकवादियों की तलाशी के लिए हुई कार्रवाई में एक नागरिक घायल हुआ है।सुरक्षा बलों ने आकाशवाणी को बताया कि इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने का सुराग मिलने पर घेराबंदी की गई। इसके बाद गोलीबारी शुरू हुई, हालांकि आतंकवादी बचकर भाग निकले।

 

फिच ने जताया 7.3 फीसदी की विकास दर का अनुमान

आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर, क्रेडिट रेंटिंग एजेंसी-फिच ने चालू वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.3 प्रतिशत और अगले साल 7.5 प्रतिशत रहने का जताया अनुमानक्रेडिट रेंटिंग एजेंसी-फिच ने भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्‍त वर्ष के दौरान सात दशमलव तीन प्रतिशत और अगले वर्ष साढ़े सात प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए दूसरी तिमाही के रेटिंग अनुमान में फिच ने कहा है कि भारत में वस्‍तु और सेवा कर लागू होने से उत्‍पन्‍न कठिनाई अब दूर हो गई हैं। साथ ही बाजार में मुद्रा का प्रवाह भी नोटबंदी से पहले की अवस्‍था में आ गया है।

 

उपराष्ट्रपति ने पेरू के भारतवंशियों से किया आह्वान
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत और पेरू भले ही भौगोलिक स्थिति के अनुसार अलग-अलग हैं, लेकिन दोनों देशों का लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का एक जैसा संकल्प है।लीमा में भारतवंशियों को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने उन्हें भारत की विकास गाथा में शामिल होने और राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि श्री मोदी ने अवसरों और समय के सदुपयोग के लिए अथक प्रयास किए हैं।

 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का सनसनीखेज कबूलनाम

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का सनसनीखेज कबूलनामा। कहा, 26/11 मुंबई हमले के पीछे था पाकिस्तान के आतंकवादियों का हाथ। शरीफ ने माना, अभी भी पाकिस्तान में सक्रिय हैं ऐसे आतंकी संगठन। बोले, इस कारण विश्व बिरादरी में पड़े अलग-थलग।पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने एक बड़ा कबूलनामा किया है। नवाज़ शरीफ ने पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' को दिए एक इंटरव्यू में ये माना है कि भारत के मुंबई में हुए 26/11 हमलों के पीछे पाकिस्तान केआंतकवादियों का हाथ था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से हटने के कई महीने बाद नवाज़ ने ये बात कबूल की है।नवाज़ शरीफ ने ये माना है कि पाक में आतंकी संगठन सक्रिय हैं। उन्होंने सवाल उठाए कि क्या हम सीमा पारकरके आतंकियों को जाने दे सकते हैं और मुंबई में 150 लोगों को मरने दे सकते हैं। इस तरह उन्होंने स्वीकार किया कि पाकिस्तान में मुंबई हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ था। पाकिस्तान हमेशा मुंबई हमलों के पीछेअपना हाथ होने से इंकार करता रहा है और भारत की तरफ से डोजियर और सबूत देने के बावजूद इन आरोपों से मुकरता रहा है। शरीफ ने यह भी कहा कि आतंकवादियों को समर्थन देने की नीति के चलते पाकिस्तान पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है।

 

इराक में इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी गुट का पहला संसदीय चुनाव
इराक में इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी गुट पर जीत की घोषणा करने के बाद आज पहला संसदीय चुनाव कराया जा रहा है। बगदाद और अन्‍य शहरों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान केन्‍द्र खुले। 329 संसदीय सीटों के लिए 18 राज्‍यों में सात हजार उम्‍मीदवार मैदान में हैं। प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी नए कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुख्‍य मुकाबला पूर्व प्रधानमंत्री नूरी-अल-मलिकी और ईरान समर्थित शिया सैन्‍य कमांडर हादी-अल-अमीरी से है। प्रारंभिक चुनाव परिणाम तीन दिन में मिलने की संभावना है। यह मतदान ईरान और अमरीका के बीच परमाणु समझौते को लेकर तनाव बढ़ने के बाद किया जा रहा है, जिससे इराक में अस्थिरता की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है।

 

खबरी दुनिया

 

जनसत्‍ता की सुर्खी है- भारत एकजुट और मजबूत नेपाल के पक्ष में श्री मोदी ने कहा - पड़ोसी प्रथम की नीति में नेपाल शीर्ष पर।

उत्‍तराखंड हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के एम जोसेफ पर अड़ा कलीजियम, केन्‍द्र को फिर भेजा जाएगा उनका नाम राजस्‍थान पत्रिका सहित कई अखबारों की पहली खबर है। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- इस बार भी अकेले नहीं दूसरे जजों के साथ ही भेजा जाएगा नाम।

दिल्‍ली का पानी नहीं रोकेगा हरियाणा- खट्टर सरकार का सुप्रीमकोर्ट में यह आश्‍वासन ,राष्‍ट्रीय सहारा में है। पत्र ने लिखा है- दिल्‍ली सरकार ने पानी की किल्‍लत का हवाला देते हुए खटखटाया था सुप्रीमकोर्ट का दरवाजा।

आयकर विभाग द्वारा पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम के परिवार के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करने पर अमर उजाला ने लिखा है- उनपर सम्‍पत्तियां उजागर नहीं करने का आरोप।

दुष्‍कर्म पीडि़त, तेजाब हमला पीडि़तों के लिए मुआवजा योजना की मंजूरी को जनसत्‍ता ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्र‍ाधिकरण की ओर से भेजे गए इस प्रस्‍ताव को सुप्रीमकोर्ट ने मंजूरी दे दी है।

केन्‍द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री का यह आश्‍वासन कि आने वाले समय में इतिहास की बात होगी बाल मजदूरी को राष्‍ट्रीय सहारा में सचित्र दिया है।

दैनिक जागरण ने झारखंड के सुदूर गांवों तक गरीबों के इलाज के लिए स्‍वस्थ समाज शीर्षक से लिखा है- जीवन ज्‍योति देता चलता फिरता चिकित्‍सालय अत्‍याधुनिक उपकरणों से लैस है। पत्र ने आगे लिखा है कि यह चिकित्‍सालय गरीबों के जीवन में उजाला ला रहा है और किसी देवालय से कम नहीं।

 

राजस्थान समाचार

 

तेजी से बढ़ता राजस्थान आपके प्यार का ही परिणाम - मुख्यमंत्री
जयपुर, 12 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार सभी धर्म, जाति एवं मजहब के लोगों को साथ लेकर चल रही है। आज जो तेजी से बढ़ता राजस्थान हम देख रहे हैं, वह 36 की 36 कौमों की विकास में भागीदारी एवं आप सबके प्यार और आशीर्वाद का ही परिणाम है।श्रीमती राजे शनिवार को अजमेर में राजपुरोहित विकास समिति के छात्रावास लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रही थीं। श्रीमती राजे ने कहा कि शिक्षा का यह मंदिर बनवाकर राजपुरोहित ब्राह्मण समाज ने सैकड़ों छात्रों को विद्या का धन अर्जित करने का पवित्र अवसर दिया है। राजपुरोहित ब्राह्मण समाज जो कि गुणीजनों और विद्वानों का समाज है, ने इस छात्रावास के माध्यम से शिक्षा के प्रसार के लिए महत्वपूर्ण काम किया है।

 

विकास कार्यों एवं बजट घोषणाओं की क्रियान्वित प्राथमिकता से हो - कृषि मंत्री
जयपुर, 12 मई। कृषि मंत्री एवं कोटा जिला प्रभारी श्री प्रभुलाल सैनी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में चल रहे विकास कार्यो को आपसी समन्वय से लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्यो को पूरी गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये। श्री सैनी शनिवार को कोटा कलेक्ट्रेट के टैगोर हॉल में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया वे फेज 2 के तहत कराये जाने वाले कार्यो को विभागीय प्रक्रिया पूर्ण कर एक माह में स्वीकृत कार्यो को पूरा कराने के भी निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि नार्दन बाईपास के निर्माण का कार्य लगभत 90 प्रतिशत पूर्ण हो गया हैं शेष 10 प्रतिशत काम के लिए काश्तकारों की आने वाली जमीन का उचित मुआवजा मिले इसके लिए उन्होंने यूआईटी की उप सचिव को निर्देशित किया कि जब तक एएनआई के पास बजट नहीं आ जाता तब तक वैकल्पिक व्यवस्था के तौर यूआईटी अपने फण्ड की राशि में से काश्तकारों को उनकी जमीन की मुआवजा राशि का भुगतान कर सकता है। एनएचआई के पास बजट प्राप्त हो तो वे उसे यूआईटी को हस्तांतरित कर सकता है। उन्होंने कहा कि काश्तकारों की मांग न्यायोचित है और इस पर सकारात्मक पहल की जानी चाहिए।

 

धौलपुर में नये कोर्ट परिसर का शिलान्यास
जयपुर, 12 मई। राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति श्री विजय कुमार व्यास ने शनिवार को धौलपुर जिला मुख्यालय पर निर्मित होने वाले नये कोर्ट परिसर का भूमि पूजन किया तथा शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया।श्री व्यास ने बताया कि यह सौर ऊर्जा से संचालित होगा। इसके लिए 13 बीघा भूमि आवंटित हुई है। अब तक 16 करोड रूपये का बजट स्वीकृत किया जा चुका है।धौलपुर जिला एवं सत्र न्यायाधीश चन्द्रप्रकाश श्रीमाली ने बताया कि वर्तमान में जिला मुख्यालय पर राजस्व अदालतों के अतिरिक्त 12 अदालत हैं लेकिन भविष्य की जरूरत को ध्यान रखते हुए इस परिसर में 17 अदालतों के भवन होंगे।इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी सुविधाओं से सुसज्जित राज्य के ऎसे पहले न्यायालय परिसर का धौलपुर में बनना हम सबका सौभाग्य है। जिलावासियों को इन सुविधाओं से बहुत लाभ मिलेगा।

 

13 मई, 2018

 

 

सियाचिन में जवानों के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

ए पी जे अब्दुल कलाम के बाद 14 साल बाद राष्ट्रपति कोविंद सियाचिन बेस पहुंचे जहां उन्होने युद्धस्मारक पर श्रदाजलि दी। राष्ट्रपति ने जवानों के शौर्य की सराहना की और दिल्ली आने पर राष्ट्रपति भवन देखने का न्योता भी दिया।दुनिया के सबसे मुश्किल रणक्षेत्रों में शामिल सियाचिन बेस कैंप पर तैनात जवानों के हौसले और बुलंद हुए जब देश के राष्ट्रपति और सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमांडर रामनाथ कोविंद उनके बीच पहुंचे। दुनिया के सबसे मुश्किल रणक्षेत्रों में शामिल सियाचिन बेस कैंप पर तैनात जवानों के हौसले और बुलंद हुए जब देश के राष्ट्रपति और सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमांडर रामनाथ कोविंद उनके बीच पहुंचे। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बाद सियाचिन का दौरा करने वाले ये दूसरे राष्ट्रपति हैं। इसके पहले साल 2004 में राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने सियाचिन का दौरा किया था। इस प्रकार रामनाथ कोविंद 14 वर्षों में सियाचिन की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्ट्रपति बन गये हैं। राष्ट्रपति ने सियाचिन युद्द स्मारक पर श्रधांजली अर्पित की। 13 अप्रैल 1984 को सियाचिन ग्लैशियर पर भारततीय सेना के ऑपरेशन मेघदूत की शुरूआत से अब तक शहीद हुए 11 हजार सैनिको के बलिदान का प्रतीक है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कुमार पोस्ट का भी दौरा किया. राष्ट्रपति ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे ऊचें युध्दक्षेत्र सियाचिन में भारतीय जवान विषम परिस्तिथितियों में डटे हुए हैं।

 

1998 में सफल पोखरण परमाणु परीक्षण की याद में राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का आयोजन

देश भर में आज राष्‍ट्रीय प्रोद्योगिकी दिवस मनाया जा रहा है। 1998 में आज ही के दिन राजस्‍थान के पोखरण में पहला सफल परमाणु परीक्षण किया गया था।प्रधानमंत्री ने हाल में आकाशवाणी से प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में पोखरण परमाणु परीक्षण का जिक्र करते हुए कहा था कि महात्‍मा बुद्ध के नाम पर किये गये स्‍मा‍इलिंग बुद्धा परीक्षण ने विश्‍व को दिखा दिया था कि शांति के लिए अंदरूनी ताकत का होना बहुत जरूरी है।11 मई, 1998 भारत में पश्चिम छोर पर राजस्‍थान के पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया, उसे 20 वर्ष हो गये है और ये परीक्षण भगवान बुद्ध के आर्शीवाद के साथ बुद्ध पुर्णिमा के दिन किया गया। भारत का परीक्षण सफल रहा और एक तरह से कहे, तो विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में भारत ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया था। इसने पूरे विश्‍व को दिखाया कि भारत की भूमि महान वैज्ञानिकों की भूमि है।

 

प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय नेपाल यात्रा पर जनकपुर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर आज जनकपुर पहुंचे। यात्रा के दौरान वह परस्पर विश्वास बहाली के लिए देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। जनकपुर में मोदी 20 वीं सदी में बने जानकी धाम मंदिर जाएंगे और विशेष पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी का जनकपुर सब - मेट्रोपॉलिटन सिटी के बरबीघा मैदान में स्वागत किया जाएगा। नेपाल के प्रधानमंत्री ओली अपने भारतीय समकक्ष के स्वागत के लिए जानकी धाम पहुंच गये हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आज से शुरू होने वाले नेपाल दौरे को लेकर भारत और नेपाल दोनों ही देशों में बेहद उत्साह देखा जा रहा है। चार साल में प्रधानमंत्री का यह तीसरा नेपाल दौरा है और इस बार प्रधानमंत्री मोदी काठमाण्डू के अलावा जनकपुर और मुक्तिनाथ का भी दौरा करेंगे। इस दौरे की एक खास बात यह है कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत के प्रधानमंत्री की दौरे की शुरूआत काठमाण्डू से नहीं बल्कि जनकपुर से होगी। इसलिए नरेन्द्र मोदी के इस नेपाल दौरे को कूटनीतिक और राजनीतिक नजरिए से ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से भी बेहद अहम माना जा रहा है।

ट्रंप - किम 12 जून को ऐतिहासिक शिखर वार्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच मुलाकात की तारीख का किया ऐलान। 12 जून को सिंगापुर में होगी ये ऐतिहासिक शिखर वार्ता, ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा- विश्व शांति के लिए इस क्षण को खास बनाने की होगी कोशिश। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक शिखर वार्ता की तारीख और जगह का एलान हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ उनकी शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होगी।इससे पहले अब तक किसी भी अमरीकी राष्ट्रपति ने कभी उत्तर कोरियाई नेता से मुलाकात नहीं की है। ट्रंप ने उत्तर कोरिया से रिहा किए गए तीन अमरीकी नागरिकों का स्वागत करने के कुछ ही घंटे बाद ये घोषणा की। राष्ट्रपति ट्रंप इन तीनों अमरीकी नागरिकों को लेने ख़ुद हवाई अड्डे पहुँचे।

 

मार्च 2019 तक गंगा होगी 80% साफ: गडकरी

केंद्रीय नदी विकास एंव गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, मार्च 2019 तक गंगा का 70 से 80 फीसदी हिस्सा हो जाएगा साफ। कहा, गंगा की स्वच्छता को लेकर कुछ खास ना किए जाने की लोगों की सोच को बताया गलत।निर्मल गंगा अब दूर नही, जी हां नमामी गंगे योजना के तहत अगले वर्ष मार्च 2019 तक तक 80 फीसदी और दिसंबर 2019 तक गंगा को साफ करने का पूरा कार्य कर लिया जायेगा। केंद्रीय नदी विकास एंव गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि गंगा की सफाई के सपने को पूरा करने के लक्ष्य को अगले एक वर्ष यानी मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जायेगा ।पिछले कई वर्षों से गंगा को उसके स्वच्छ स्वरुप में वापस लाने के लिये कई योजनायें बनी, जनजागरण अभियान चलाये गये, और सरकार के खजाने से 20 हजार करोड रुपये का बडा बजट गंगा को स्वच्छ , निर्मल करने के लिये दिया गया, सरकार के लिये भी गंगा को साफ करना एक बडी चुनौती थी ,लेकिन काफी प्रयासों , चुनौतियों को दर-किनार करते हुये अब वो समय दूर नही जब गंगा हिमालय से लेकर मैदानी इलाकों तक एक ही स्वरुप में यानी निर्मल दिखायी देगी। केंद्रीय नदी विकास एंव गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार गंगा की सफाई के सपने को पूरा करने के लक्ष्य को अगले एक वर्ष यानी मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जायेगा ।

फेसबुक डाटा लीक रोकने को जुकरबर्ग ने उठाया बड़ा कदम

डाटा लीक मामले में घिरी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने मैनेजमेंट में फेरबदल की पुष्टि की है. कंपनी के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के प्रमुख बने रहेंगे. साथ ही नंबर दो की भूमिका में मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) शेरिल सैंडबर्ग रहेंगी.लंबे समय से जुकरबर्ग की टीम का हिस्सा रहे क्रिस कॉक्स को फेसबुक के कोर एप्लीकेशंस के साथ-साथ स्मार्टफोन सेवाओं इंस्टाग्राम, व्हॉट्सएप और मैसेंजर की जिम्मेदारी दी गई है. कंपनी ने इसकी पुष्टि की है.फेसबुक के प्रमुख अधिकारियों के कामों में फेरबदल की जानकारी सबसे पहले प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट रीकोड ने दी. फेसबुक ने अपनी उत्पादन और इंजीनियरिंग टीम को तीन इकाइयों में परिवर्तित किया है. इसमें उभरती हुई प्रौद्योगिकी से जुड़ा विभाग भी शामिल है, जो कि क्रिप्टोकरेंसी के लिए इस्तेमाल होने वाली ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करेगा.चार साल तक फेसबुक मैजेंसर की जिम्मेदारी संभालने वाले डेविड मर्कस ने अपने पोस्ट में कहा कि वह 'फेसबुक में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के तरीके तलाशने के लिए एक छोटा समूह गठित कर रहे हैं. अमेरिकी मीडिया में आई खबरों के अनुसार, एक दर्जन से अधिक अधिकारियों के कामों में बदलाव किया गया है.

 

अच्छा संकेत निवेशकों का वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट डील से

वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट डील से भारत को लेकर दुनिया भर के निवेशकों तक गया अच्छा संकेत,नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा भारत एक अच्छा और बड़ा बाज़ार है,इस डील से ई-कॉमर्स मार्केट में उछाल आएगा साथ इससे स्माल और मीडियम लेवेल के ट्रेडर्स पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा ई - कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के अधिग्रहण की घोषणा के बाद अब वॉलमार्ट की योजना भारत में नए स्टोर खोलने की है। कंपनी ने आज कहा कि वह अपने थोक कैश एंड कैरी कारोबार में वृद्धि जारी रखेगी और अगले चार - पांच वर्षों में 50 नए स्टोर खोलेगी। वॉलमार्ट इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ कृष अय्यर ने फ्लिपकार्ट सौदे पर जानकारी देने के लिए बुलाई गई मीडिया बैठक में कहा , " वर्तमान में हमारे 21 स्टोर हैं और हमारी योजना 4 से 5 वर्ष में 50 स्टोर खोलने की है। " अय्यर ने कहा , " जैसा कि हमने कहा हमारे पास 20 स्टोर हैं और चालू वित्त वर्ष में 5 और स्टोर खुलने की उम्मीद है। हमारी इसे बढ़ाकर सालाना 12-15 स्टोर करने की कोशिश है। वॉलमार्ट 9 राज्यों के 19 शहरों में कारोबार कर रहा है। कृष ने कहा कि हम इसमें कमी नहीं करने जा रहे हैं। हम इन क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे लेकिन हम प्रारंभिक रूप से पंजाब , हरियाणा , उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड , महाराष्ट्र , आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर ध्यान देंगे।

 

आईआईटी के छात्रों ने बनाई चिकनगुनिया से तुरंत निजात की दवा

भारतीय प्राद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की के शोधकर्ताओं ने वायरस-रोधी अणु का पता लगाया है जिसका उपयोग कर बनाई जाने वाली दवा से चिकुनगुनिया के प्रकोप से निजात मिल सकती है।मच्छर जनित इस रोग से पीड़ित मरीजों में तेज बुखार और जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है। अब तक इस रोग की रोकथाम व उपचार के लिए न तो कोई कारगर दवा बाजार में उपलब्ध है और न ही कोई टीका। रूड़की के शोधकर्ताओं ने पेप-1 और पेप-2 नामक दो अणुओं की खोज की है जो वायरस रोधी हैं। इनकी खोज के लिए शोधकर्ताओं ने चिकनगुनिया वायरस विशिष्ट एनएस-पी2 प्रोटीज के संरचनागत अध्ययन का उपयोग किया। आईआईटी रूड़की के बायोटेक्नोलोजी विभाग की प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता शैली तोमर ने कहा, एनएस-पी2 प्रोटीज एक सख्त वायरल एंजाइम है जो मानव में मौजूद नहीं होता है और यह चिकनगुनिया वायरस के लिए बेहतर एंटीवायरल ड्रग हो सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक जिन अणुओं यानी सूक्ष्मकणों में एनएस-पी2 प्रोटीज रहता है उनका उपयोग एंटीवायरल के रूप में किया जा सकता है।

 

 

समाचार संक्षेप में

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा, कपिल सिब्बल, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला आज सवेरे निर्वाचन आयोग कार्यालय गए। उन्होंने आयोग से कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार बी. श्रीरामुलु पर लगे रिश्वत के आरोपों के बाद उन्हें विधानसभा चुनाव के अयोग्य घोषित करने की मांग की। श्रीरामुलु दो निर्वाचन क्षेत्रों बादामी और मोलकालमुरू से उम्‍मीदवार हैं।

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह राज्‍य में नक्‍सलवाद से प्रभावित इलाकों की स्थिति की समीक्षा के लिए एक दिन के दौरे पर आज झारखण्‍ड की राजधानी रांची में हैं। उन्‍होंने नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति के बारे में मुख्‍यमंत्री रघुबर दास और खुफिया ब्‍यूरो, केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल और वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों से बातचीत की। श्री राजनाथ सिंह आज व्‍यक्तिगत दौरे पर पलामू जा रहे हैं।

राजस्‍थान में पाकिस्‍तान से विस्‍थापित उन हिन्‍दू परिवारों को रियायती दरों पर सौ वर्ग मीटर भूमि दी जायेगी जिन्‍हें भारतीय नागरिकता प्रदान की जा चुकी है। राज्‍य सरकार ने इन लोगों के लिए एक नीति बनाने के बाद यह आदेश जारी किया। आदेश के अनुसार ऐसे परिवार जोकि राजस्‍थान में पिछले दो सालों से रह रहे हैं और जिन्‍हें भारत की नागरिकता मिल चुकी है।

राजस्‍थान सरकार ने अनुसूचित जाति जनजाति संगठनों के द्वारा भारत बंद के दौरान हिंसा और धार्मिक उन्‍माद फैलाने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों के निपटारे के लिए चार सदस्‍य समिति का गठन किया है। समिति अपनी रिपोर्ट गृह विभाग को तीन महीने के अंदर सौंपेगी।

अमरीका ने ईरान की सेना के साथ संबंध होने के आरोप में ईरान के 6 नागरिकों और तीन कम्‍पनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वित्‍तमंत्री स्‍टीवन मनुचिन ने एक बयान में कहा है कि ये प्रतिबंध उन लोगों पर लगाये गये हैं जिन्‍होंने ईरान की सेना को करोड़ों डालर दिये है।

नई दिल्‍ली में एशिया मीडिया सम्‍मेलन के दूसरे दिन श्री सिन्‍हा ने कहा कि समय के बदलने से किसी समाचार की प्रासंगिकता खत्‍म नहीं होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि समाचार देने की प्रक्रिया में टैक्‍नोलोजी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

 

खबरी दुनिया

 

 राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है प्रचार के आखिरी दिन खूब चले आरोप प्रत्‍यारोपों के तीर। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है जोर आजमाइश पूरी अब जनता की बारी।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के सियाचिन दौरे पर यह कहना कि-जवानों के पराक्रम से सुरक्षित है, देश की सीमाएं। इसे
राष्‍ट्रीय सहारा सहित अधिकतर अखबारों ने सचित्र दिया है।

 

दैनिक जागरण ने राष्‍ट्रपति के इन शब्‍दों को प्रमुखता से दिया है कि सर्वोच्‍च कमाण्‍डर होने के नाते आभार जताने सियाचिन आया हूं। आप सभी पर देशवासियों को गर्व है।

आधार को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुरक्षित रखने को
जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों ने दिया है। अमर उजाला ने लिखा है फैसले तक आधार की अनिवार्यता पर रोक। सुप्रीम कोर्ट में साढ़े चार महीने में 38 दिन तक चली सुनवाई फैसला सुरक्षित।

नवनिर्मित इस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस वे को जनता के लिए खोलने के वास्ते सुप्रीम कोर्ट द्वारा 31 मई तक का समय दिए जाने को
दैनिक ट्रिब्‍यून ने पहली खबर बनाया है। दैनिक भास्‍कर ने बताया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 2006 में शुरू हुई थी, एक्‍सप्रेस वे बनाने की योजना।

हिन्‍दुस्‍तान ने सुप्रीम कोर्ट की इस सख्‍त टिप्‍पणी को दिया कि राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ हवा कार्यक्रम पहले दिल्‍ली एन सी आर में लागू किया जाए। पत्र ने बताया है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य देश के सौ शहरों में वायु प्रदूषण की समस्‍या से निपटना है।

गिरफ्तार आतंकी की साथियों से हिंसा छोड़ने की अपील करते हुए यह कहना कि पाकिस्‍तान कर रहा गुमराह और भारतीय सेना ने दी नई जिन्‍दगी को
हरिभूमि ने विस्‍तार से दिया है।

राजस्‍थान पत्रिका की खबर है कि रूस से ऐसा करार किया गया है, जिसमें पानी में भी दुश्‍मन को भेदेंगी स्‍वदेशी ए के -47 राइफलें। पत्र ने आगे बताया है कि इस असाल्‍ट राइफल का खाका अस्‍पताल के बेड पर घायल सिपाही के दिमाग में आया।

 

राजस्थान समाचार

 

तीन प्रवर्तन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस
जयपुर, 11 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) श्री मोहम्मद अबूबक्र ने बिना सक्षम स्वीकृति के कार्यालय से निरन्तर अनुपस्थित रहने पर जिला रसद अधिकारी (प्रथम) के तीन प्रवर्तन अधिकारियों राजेन्द्र बूसर, ज्ञान प्रकाश शर्मा तथा महेश कुमार मीना को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि न्याय आपके द्वार अभियान मे खाद्य विभाग की योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए राजेन्द्र बूसर को कोटपूतली, महेश कुमार मीना को दूूदू तथा ज्ञान प्रकाश शर्मा को भी इसी कार्य में नियुक्त किया गया था। लेकिन तीनों बिना सक्षम स्वीकृति के कार्यालय से निरन्तर अनुपस्थित चल रहे है, जो अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। अतः इनको कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये गये है।
 

जयपुर जिले में शहीद सैनिक सम्मान यात्रा 12 से 17 मई तक
जयपुर, 11 मई। जयपुर जिले में शहीद सैनिक सम्मान यात्रा शनिवार से प्रारम्भ होगी, जो 17 मई तक जारी रहेगी। इसके तहत राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष श्री प्रेम सिंह बाजौर, जिले में शहीदों की एवं परिजनों का सम्मान करेंगे। यात्रा के पहले चरण में शनिवार एवं रविवार को जयपुर शहर में तथा फिर मंगलवार से गुरूवार तक ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम होंगे। सांभर, दूदू व फुलेरा में 15 मई, चौमू, शाहपुरा व गोविन्दगढ़ में 16 मई तथा कोटपूतली में 17 मई को शहीद सैनिक सम्मान यात्रा के कार्यक्रम होंगे।इस यात्रा में राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष श्री बाजौर जिले में अलग अलग स्थानों पर शहीदों की मूर्ति पर जायेंगे तथा वहां पर वीरांगनाओ, आश्रितों व परिजनों की समस्याएं सुनेंगे व उनका सम्मान करेंगे। जहां पर मूर्ति नहीं है, वहां श्री बाजौर शहीदों के निवास स्थान पर पहुंचकर उनका सम्मान करेंगे और प्राप्त समस्याओं का निस्तारण मौके पर जिला प्रशासन या राज्य सरकार के स्तर से करायेंगे। इस यात्रा के दौरान राज्य सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष के साथ मुख्यमंत्री द्वारा गठित समिति के मनोनीत सदस्य, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एवं अन्य कार्मिक भी मौजूद रहेंगे।

 

मुख्यमंत्री ने बूंदी पहुंचकर श्री महिपत सिंह हाड़ा की माताजी को श्रद्धांजलि दी
जयपुर, 11 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार दोपहर बूंदी पहुंचकर श्री महिपत सिंह हाड़ा की माताजी श्रीमती अमर कंवर को श्रद्धांजलि दी।
श्रीमती राजे ने श्री हाड़ा के निवास पहुंचकर स्वर्गीय अमर कंवर की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्रीमती कंवर का बुधवार को देहावसान हो गया था। मुख्यमंत्री ने उनके परिवार जनों से मुलाकात कर उन्हें ढाढ़ंस बंधाया। उन्होंनेे दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। इस दौरान नगर परिषद सभापति श्री महावीर मोदी, पूर्व विधायक श्री ओमप्रकाश शर्मा, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला कलक्टर श्री महेश चन्द्र शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक श्री योगेश यादव उपस्थित थे।

 

12 मई, 2018

 

 

दुनिया की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में मोदी शुमार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की दस सबसे ताकतवर हस्तियों में शुमार किया गया है। मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने यह सूची जारी की। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग , रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाकार पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे। फोर्ब्स की दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की सूची - 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 9 वें पायदान पर जगह मिली है।चिनफिंग ने पिछले लगातार चार वर्ष तक इस सूची में शीर्ष पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। सूची में तीसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप , चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस हैं। मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13 वें ), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15), एपल के सीईओ टिम कुक (24) को रखा गया है। रिलांयस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में मोदी के अलावा स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। वहीं , माइफ्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्य नडेला को 40 वें पायदान पर रखा गया है। फोर्ब्स ने कहा , " धरती पर लगभग 7.5 अरब लोग हैं , लेकिन इन 75 पुरुषों एवं महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। फोर्ब्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की वार्षिक रैंकिंग के लिए हर 10 करोड़ लोगों में से एक शख्स की पहचान करता है ,

 

भारत का रचनात्मक आदान-प्रदान का आह्वान : ईरान समझौता

भारत ने कहा है कि सभी देशों से ईरान के परमाणु समझौते से संबंधित सभी मुद्दों का समाधान करने में रचनात्मक रवैया अपनाने को कहा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का हमेशा यह दृष्टिकोण रहा है कि ईरान के परमाणु मसले का समाधान बातचीत और कूटनीति के जरिए शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए।भारत ने कहा है कि सभी देशों को ईरान के परमाणु समझौते से संबंधित सभी मुद्दों का समाधान करने में रचनात्मक रवैया अपनाना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का हमेशा यह दृष्टिकोण रहा है कि ईरान के परमाणु मसले का समाधान बातचीत और कूटनीति के जरिए शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग करते हुए ईरान पर दोबारा आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।विश्व के नेताओं ने ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले पर इस लहज़े में अपना पक्ष रखा। ज्यादातर देशों और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के फैसले पर खेद व्यक्त किया और जेसीपीए यानी ज्वाइन्ट कम्प्रीहेन्सिव प्लान ऑफ एक्शन को बचाने की अपील की।

 

भारत और पनामा ने वीजा और कृषि के क्षेत्र में सहयोग के दो समझौतों पर किए  हस्ताक्षर
भारत और पनामा ने दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें एक राजनयिक और सरकारी पासपोर्टधारकों को वीज़ा से छूट देने के बारे में है, जबकि दूसरा कृषि क्षेत्र में सहयोग से संबंधित है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन समझौतों पर उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तथा पनामा के राष्‍ट्रपति जुवान कार्लोस वरियाला रॉड्रिग्‍स और वहां के उपराष्‍ट्रपति और विदेश मंत्री इसाबेल डी. सेंट मालो डी. अल्‍वराडो की उपस्थिति में हस्‍ताक्षर किए गये।उपराष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश आतंकवाद का मुकाबला करने का संकल्प करते हैं। श्री नायडू ने फालकन नीति में भारत को शामिल करने के लिए पनामा की सराहना की। उन्होंने कहा कि जैव-विविधता और नवाचार के लिए भारत द्वारा पनामा में दस और पन्द्रह मिलियन अमरीकी डॉलर के खर्च से केन्द्र स्थापित किये जाएंगे। उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश कर जानकारी, आर्थिक सहयोग, वायु सेवा, पारंपरिक दवा, संस्कृति और अंतरिक्ष में सहयोग मजबूत करने के लिए सहमत हुए हैं।

 

ब्रिटेन में माल्या की संपत्ति हो सकती है ज़ब्त

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के मामले में भारतीय बैंकों को बड़ी कामयाबी। लंदन के हाई कोर्ट ने कहा, विजय माल्या के खिलाफ भारतीय कानून द्वारा दिए फैसले को ब्रिटेन में किया जा सकता है लागू। मामले की अगली सुनवाई 11 जुलाई को।ब्रिटेन की एक अदालत ने कहा है कि भारतीय कोर्ट के फैसले कानूनी रूप से इंग्लैंड और वेल्स में मौजूद उद्योगपति विजय माल्या की संपत्तियों पर लागू हो सकते हैं। इससे पहले कोर्ट ने ये भी कहा था कि माल्या को 'कानून से भगोड़ा' करार दिया जा सकता है। वित्तीय जालसाज़ी के आरोपों में फंसे माल्या भारत में धोखाधड़ी व मनी लांड्रिंग के मामलों का सामना कर रहे है। कोर्ट के जज ने सुनवाई के दौरान कहा कि विजय माल्या पर 9,000 करोड़ रुपये से अधिक का बैंक लोन है।हाई कोर्ट के प्रवर्तन अधिकारी अब इंग्लैंड और वेल्स स्थित उनकी संपत्तियों से कर्ज की उगाही कर सकते हैं। लंदन की हाइकोर्ट के जज ने अपने फैसले में भारतीय अदालत के उस आदेश को सही बताया है कि भारत के 13 बैंक माल्या से 1.55 अरब डालर की राशि वसूलने के पात्र हैं।

 

15वां एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन  शुरू

राजधानी दिल्ली में आज से शुरू होगा 15वां एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन । केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन..40 से भी अधिक देशों के प्रतिभागी होंगे शामिल।राजधानी दिल्ली में आज 15वें एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन की शुरुआत होगी। 12 मई तक चलने वाला यह आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय जनसंचार संस्थान और बेसिल द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। ख़ास बात ये है कि भारत में पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है।इस बार के शिखर सम्मेलन का केंद्र बिंदु है "हमारी गाथा--एशिया एंड मोर"। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी । शिखर सम्मेलन एशिया क्षेत्र में प्रसारको को साफ्टवेयर और हार्डवेयर क्षेत्र में अपने विचार सांझा करने का अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

 

उ. कोरिया ने तीन अमेरिकी कैदियों को किया रिहा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया ने संबंधो को सामान्य करने की तरफ उठाया बड़ा कदम, तीन अमेरिकी कैदियों को किया रिहा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो कैदियों को लेकर अमेरिका के लिए रवाना।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया ने तीन अमेरिकी बंदियों को किया रिहा कर अमेरिका को बड़ा तोहफा दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा हिरासत में लिए गए तीन अमरीकी बंदी विदेश मंत्री माइक पोंपियो के साथ घर वापस पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो कल उत्तर कोरिया पहुंचे थे। जापान, चीन और दक्षिण कोरिया के बीच पहले त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के वक्त पोम्पियो यहां पहुंचे थे।

 

 2018 में भारत एशिया की तेजी से बढ़ने वाली होगी अर्थव्यवस्था : आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा भारत 2018 में एशियाई देशों में 7.4 फीसदी की तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी साबित। 2019 में 7.8 फीसदी का विकास दर का जताया अनुमान।अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर केंद्र सरकार के लिए एक अच्छी खबर आई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि एशिया में भारतीय अर्थव्यवस्था 2018 में तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी साबित होगी और इस दौरान अर्थव्यवस्था 7.4 प्रतिशत की गति से आगे बढ़ेगी। ये भी अनुमान जताया गया है कि 2019 आते-आते ये रफ्तार बढ़कर 7.8 फीसद पर पहुंच जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 'एशिया एंड पैसिफिक रीजनल इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट' में भारतीय अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत नोटबंदी और जीएसटी के असर से उभर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मध्य अवधि में सीपीआई यानी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक नियंत्रण में रहेगा।

 

बैंक ऑफ इंडिया ने दर्ज किया नीरव मोदी के खिलाफ मामला

42 करोड़ रुपए की वसूली के लिए बैंक ऑफ इंडिया ने हांग कांग में नीरव मोदी के खिलाफ दर्ज किया मामला। पंजाब नेशनल बैंक के बाद हांग कांग में नीरव मोदी के खिलाफ मामला दर्ज करने वाला बैंक ऑफ इंडिया दूसरा बैंक।बैंक ऑफ इंडिया ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ गैर-कानूनी शपथ पत्रों के आधार पर बैंक से ली गई राशि की वसूली के लिए हॉन्गकांग की एक अदालत में एक कानूनी केस दाखिल किया है। बैंक ने 62.5 लाख अमेरिकी डॉलर मू्ल्य की ऋण राशि की वसूली के लिए अदालत का दरवाज़ा खटखटाया है। बैंक ऑफ इंडिया ऐसा करने वाला दूसरा बैंक है, जिसने राशि की वसूली के लिए हॉन्गकांग की अदालत में कानूनी केस डाला है। इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक 50 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य की राशि के लिए नीरव मोदी के खिलाफ हॉन्गकांग की अदालत में केस दायर कर चुका है। भारत सरकार नीरव मोदी को गिरफ्तार करने के लिए हॉन्गकांग के अधिकारियों को पहले ही अपना अनुरोध भेज चुकी है।


मलेशिया के आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के गठबंधन की जीत

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने देश के आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। महाथिर के विपक्षी गठबंधन ने 115 सीटें जीती हैं जबिक सरकार बनाने के लिए केवल 112 सीटों की जरूरत है। 60 से अधिक वर्षों से सत्ता में मौजूद बरसीन नैशनल गठबंधन ने 79 सीटें जीतीं हैं और अब कुछ ही सीटों के परिणाम आने बाकी हैं। सत्तारुढ़ होने पर 92 वर्षीय महाथिर दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री होंगे। शपथग्रहण समारोह आज होने की संभावना है।

 

समाचार संक्षेप में

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सियाचिन के दौरे पर हैं। वे वहां सैनिकों से बातचीत करेंगे। श्री कोविंद कुमार चौकी भी जाएंगे। इससे पहले तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति ए पी जे अब्‍दुल कलाम 2004 में सियाचिन सैन्‍य शिविर में गये थे।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को 31 मई से पहले नवनिर्मित ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रैस-वे को यातायात के लिए खोलने का निर्देश दिया है ताकि दिल्‍ली में यातायात जाम की स्थिति से बचा जा सके।

दिल्‍ली पुलिस की भ्रष्‍टाचार निरोधक शाखा ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में लोक निर्माण विभाग में घोटाले के सिलसिले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भतीजे विनय बंसल को गिरफ्तार किया है जो एक निर्माण कंपनी के मालिक सुरेन्‍द्र बंसल के बेटे हैं। पिछले वर्ष जून में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्‍य लोगों के खिलाफ शिकायत मिलने पर तीन प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

अमरीका ने कहा है कि वह ईरान पर अधिकतम दबाव और कड़े प्रतिबंध लगाना जारी रखेगा ताकि उसके पास परमाणु हथियार न हो। राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की कल ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा के एक दिन बाद व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सेंडर्स ने पत्रकारों से कहा कि अमरीका पक्‍के तौर पर यह सुनिश्चित करना चाहता है कि ईरान के पास परमाणु हथियार न हो। सुश्री सेंडर्स ने कहा कि अमरीका अगले सप्‍ताह कुछ और प्रतिबंध लगा सकता है।

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महादिर मोहम्मद ने देश के आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। महादिर के गठबंधन ने संसद की कुल 222 सीटों में से 121 सीटें जीती हैं जो बहुमत के लिए जरूरी 112 सीटों से 9 ज्‍यादा हैं।महादिर के गठबंधन ने प्रधानमंत्री नजीब रज्‍जाक के सत्‍तारूढ़ गठबंधन बरसीन नैशनल (बीएन) को हराया है जो 60 वर्ष से अधिक समय से सत्ता में है।

सीआईए ने कहा है कि पाकिस्‍तानी परमाणु वैज्ञानिकों और आतंकी गुटों के बीच संभावित रिश्‍तों से चिन्‍ता बनी हुई है और एजेंसी बराबर नजर रखे हुए है। एजेंसी प्रमुख के रूप में राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप द्वारा नामित जीना हैस्‍पेल ने सीनेट की प्रवर गुप्‍तचर समिति के सदस्‍यों के सामने सुनवाई के दौरान कल ये जानकारी दी।

आईपीएल क्रिकेट में आज सनराइजर्स हैदराबाद का सामना डेल्ही डेयरडेविल्स से होगा। सनराइजर्स हैदराबाद तालिका में शीर्ष पर है जबकि डेल्ही डेयरडेविल्स की टीम तालिका में सब से नीचे है।कल मुंबई इंडियन्‍स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 102 रन से हराकर प्लेआफ में प्रवेश की उम्मीद बरकरार रखी है।

खबरी दुनिया

 

 दैनिक भास्कर ने लिखा है- 77 प्रतिशत हिस्सेदारी वॉलमार्ट की होगी, फ्लिपकार्ट अलग ब्रैंड बनी रहेगी और सूचीबद्ध भी होगी। पत्र ने इस सौदे से देश के उपभोक्ताओं को होने वाले फायदे का जिक्र करते हुए लिखा है- सप्लाई चेन और सीधे रोजगार की संभावना बढ़ी।

 

राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र का यह सबसे बड़ा सौदा। जनसत्ता ने सौदे के बाद आयकर विभाग की कम्पनी को दी इस सूचना का जिक्र किया है कि भारत में सम्पत्ति होने से टैक्स की देनदारी बनती है।

15वें वित्त आयोग के परामर्श और सहायता के लिए एक सलाहकार परिषद का गठन करने की खबर भी अखबारों ने दी है।

दिल्ली और आसपास कल आए भूकम्प के झटके भी अखबारों की सुर्खियां बने हैं। उत्तर भारत में मौसम के बदलाव का जिक्र भी अखबारों ने साथ ही किया है। हिंदुस्तान ने इसे महत्व देते हुए बताया है- 9 मई पिछले आठ वर्ष का सबसे ठंडा दिन रहा।

 

नवभारत टाइम्स ने चित्र के ऊपर लिखा है- तूफान की चेतावनी के बीच दिल्लीवासियों को काले-काले बादलों ने डराया। राजस्थान पत्रिका ने पहले पन्ने पर चित्र सहित हिमपात के बीच भी बद्रीनाथ के दर्शन कर रहे श्रद्धालुओं की खबर दी है।

दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल सरकार से पूछे नाम, कहा- कसौली में किन अफसरों के समय हुआ अवैध निर्माण। जनसत्ता ने खबर को विस्तार से देते हुए लिखा है- अवैध निर्माण के दौरान तैनात अफसरों का ब्यौरा मांगा।

देशबंधु की पहली खबर है- सर्वोच्च न्यायालय ने व्यवस्था दी, संसदीय समिति की रिपोर्ट पर सवाल खड़े नहीं किए जा सकते।

कर्नाटक में प्रचार का घमासान और मतदाता पहचान पत्र मिलने से उठे बवाल को भी लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर अहमियत दी है।

 

11 मई, 2018

 

 

एनडीए सरकार में देश के लोग ही रिमोट कंट्रोल और हाईकमान : PM

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर है। प्रचार के लिए अब केवल दो दिन बचे हैं। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बांगरपेट में आज चुनाव रैली में कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी दलितों के लिए है और आरक्षण के पक्ष में है। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार के दौरान अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति उत्‍पीड़न रोकथाम अधिनियम मजबूत हुआ है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र की भावना को नुकसान पहुंचाया है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर छह बुराइयां फैलाने का आरोप लगाया।कांग्रेस ग्रसित है, जहां जाती है यह छह बीमारियों का वायरल पूरी तरह फैला देती है। लोकतंत्र की भावना को, संविधान के लेटर एंड स्प्रिट को यह तबाह कर रही है। स्‍वयं में कांग्रेस कल्‍चर, कॉम्‍न्‍यूलिज्‍म, कास्टिज्‍म, क्राइम, क्रप्‍शन, ठेकेदारी, कॉन्‍ट्रेक्‍ट स्‍टीम ये छह चीज कर्नाटक के भविष्‍य को बर्बाद कर रहे है।श्री मोदी ने कहा कि यू पी ए सरकार के दौरान एक प्रधानमंत्री और एक रिमोट कंट्रोल हुआ करता था लेकिन एन डी ए सरकार में रिमोट कंट्रोल और शीर्ष कमान देश के सवा सौ करोड़ लोग हैं।

 

भारत 2018 में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्‍यवस्‍था होगा : IMF

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष-आई एम एफ ने आज फिर कहा कि 2018 में भारत सबसे तेजी से उभरने वाली प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था होगा। अपने पहले के अनुमान में संशोधन करते हुए आईएमएफ ने आर्थिक वृद्धि दर 2019 में सात दशमलव चार प्रतिशत से बढ़कर सात दशमलव आठ प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। आईएमएफ की एशिया और प्रशांत क्षेत्र की आर्थिक दृष्टिकोण रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत नोटबंदी और वस्‍तु तथा सेवाकर के शुरूआती प्रभावों से उबर गया है।रिपोर्ट में मध्‍यावधि उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक मुद्रास्‍फीति के नियंत्रण में और रिजर्व बैंक के चार प्रतिशत मुद्रास्‍फीति के लक्ष्‍य के आसपास रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। इसमें कहा गया है कि 2017 में उपभोक्‍ता मूल्‍य वृद्धि दर तीन दशमलव छह प्रतिशत थी जबकि इसके 2018 और 2019 में पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है।

 

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्य की राजनीतिक और सुरक्षा स्थिति पर विचार-विमर्श के लिए आज श्रीनगर में सर्वदलीय बैठक बुलाई है।मुख्य विपक्षी दलों और नेताओं ने इस बैठक में भाग लेने की बात कही, वहीं नेशनल कांफ्रेंस ने बैठक में भाग लेने पर अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है। भाजपा ने बैठक में भाग लेने की पुष्टि की है।इस बीच मुख्यमंत्री ने कल राजभवन में राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आतंकी गतिविधियों का मुकाबला करने, पथराव की घटनाओं और राज्य में एक पर्यटक की मौत जैसे मुद्दों पर बातचीत की।

 

विजय माल्या को यूके की कोर्ट से 10,000 करोड़ रुपये का झटका,

विजय माल्या को यूके की कोर्ट से झटका लगा है। लंदन की कोर्ट ने भारतीय बैंकों की तरफ से 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा वापस करने के लिए दायर यूके लॉसूट में माल्या के खिलाफ फैसला सुनाया है.मामले की सुनवाई कर रहे जज ने कहा कि आईडीबीआई बैंक सहित सभी लेंडर्स भारतीय कोर्ट की तरफ से दिए गए आदेश को लागू कर सकते हैं. कोर्ट ने कहा यह आदेश माल्या पर उनकी दिवालिया किंगफिशर एयरलाइंस के 1.4 अरब डॉलर कर्ज का जानबूझकर डिफॉल्ट करने के आरोपों से संबंधित था. जज ने माल्या की दुनिया भर में स्थित संपत्ति जब्त करने के आदेश को पलटने से भी इनकार कर दिया है. गौरतलब है कि विजय माल्या एक साल पहले लंदन में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, कुछ देर बाद ही उसे जमानत दे दी गई थी.भारत से भी माल्या के लिए बुरी खबर आई है. दिल्ली की एक अदालत ने विदेशी मुद्रा नियमन अधिनियम के उल्लंघन से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में कारोबारी विजय माल्या की संपत्ति कुर्क करने के लिए नया आदेश जारी किया है. प्रवर्तन निदेशालय की ओर से विशेष अभियोजक एन के माट्टा ने अदालत को बताया कि संपत्ति कुर्क करने वाले अधिकारियों की तरफ से निदेशालय को किसी तरह का जवाब नहीं मिला है

 

ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका हुआ बाहर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया है। बराक ओबामा के कार्यकाल में किए गए इस समझौते से अलग होते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने इसे अप्रासंगिक और बेकार करार दिया। डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि साल 2015 में जब ईरान के साथ हुए समझौते के बाद आर्थिक प्रतिबंधों में जो रियायतें दी गई थीं, उसे वो दोबारा लगाएंगे।ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि जुलाई 2015 में हुए समझौते से अमेरिका के हटने के बावजूद वह बहुराष्ट्रीय परमाणु समझौते के लिए प्रतिबद्ध रहेगा वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने सभी शेष पाटियों से र्ईरान समझौते का पालन करने की अपील की है। अमेरिका के प्रमुख सहयोगियों यूरोपियन यूनियन सहित विश्व शक्तियों ने ट्रंप के फ़ैसले पर अफसोस जताया है।गौरतलब है कि जुलाई 2015 में ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों एवं जर्मनी तथा यूरोपीय संघ के बीच वियना में ईरान परमाणु समझौता हुआ था। ट्रंप के फैसले का दुनियाभर में प्रभाव होगा।इससे ईरान की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी और पश्चिमी एशिया में तनाव बढे़गा।

 

समाचार संक्षेप में

 

मानव संसाधन विकासमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है‍ कि भारतीय जनता पार्टी वर्तमान में फर्जी मतदाता पहचानपत्र और नोटों के खाली पैकेट मिलने के कारण कर्नाटक विधानसभा में राजराजेश्‍वरी नगर विधानसभा सीट पर चुनाव स्‍थगित करने की मांग कर रही है। श्री जावड़ेकर आज बेंगलुरू में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।राजराजेश्‍वरी नगर में जो चुनावी सामग्री मिली है वह चौकाने वाली घटना है। वहां कई ऐसे सबूत मौजूद थे कि इसमें कांग्रेस का हाथ है। कांग्रेस लोगों का समर्थन खो रही है इसलिए चुनाव में गैर लोकतांत्रिक तरीके अपना रही है।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज नई दिल्‍ली में निर्वाचन आयोग से मुलाकात की। बाद में पार्टी के नेता आनंद शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि आयकर विभाग सहित केंद्रीय एजेंसियों की मदद से केंद्र कर्नाटक में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव प्रक्रिया को नष्‍ट करने का प्रयास कर रहा है।

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्य की राजनीतिक और सुरक्षा स्थिति पर विचार-विमर्श के लिए आज श्रीनगर में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री ने कल राज्यपाल एन.एन. वोहरा से मुलाकात की। राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि आतंकी गतिविधियों का मुकाबला करने, पथराव की घटनाओं और राज्य में एक पर्यटक की मौत जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई।
 

उच्‍चतम न्‍यायालय ने हिमाचलप्रदेश में कसौली में अनाधिकृत निर्माण के समय वहां नियुक्‍त अधिकारियों के बारे में जानकारी मांगी है। न्‍यायालय ने राज्‍य से ये बताने को कहा है कि राज्‍य में अवैध निर्माण रोकने के लिए क्‍या कदम उठाए गये हैं, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि राज्‍य भर में कोई अनाधिकृत निर्माण न हो। न्‍यायालय ने राज्‍य सरकार से यह भी पूछा है कि वह अनाधिकृत नि र्माण के मुद्दे से निपटने के लिए क्‍या कर रहा है

उच्‍चतम न्‍यायालय ने ऐतिहासिक महत्‍व के ताजमहल की सुरक्षा और संरक्षण के लिए समुचित कदम उठाने में विफलता के कारण आज भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण-ए एस आई की कड़ी आलोचना की।शीर्ष न्‍यायालय ने ताजमहल पर कीट-पतंगों के असर को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की और ए एस आई सहित अधिकारियों से पूछा कि इसे रोकने के लिए उन्‍होंने क्‍या कदम उठाये हैं।

खबरी दुनिया

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार जनसत्‍ता की बड़ी खबर है। शीर्षक है- प्रचार में सबने झोंकी ताकत। राजनीतिक दलों के आरोप प्रत्‍यारोप सुर्खियों में है। दैनिक जागरण लिखता है- देश के चुनाव इतिहास में पहली बार ई-नामांकन। पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में ई-नामांकन स्‍वीकार करने करने का निर्देश, हाईकोर्ट के दो जजों की खंडपीठ ने सुनाया फैसला।

प्रधान न्‍यायाधीश के खिलाफ महाभियोग खारिज किये जाने को सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है-प्रधान न्‍यायाधीश पर अर्जी वापस लेकर कांग्रेस ने उठाये सवाल। सुप्रीमकोर्ट ने खारिज की याचिका।

देश के पश्चिमोत्‍तर राज्‍यों में तूफान की चेतावनी पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-सोमवार रात दिल्‍ली आकर यूपी चला गया तूफान, मंगलवार को पाकिस्‍तान से आई हवाओं ने फिर बदला मौसम। वेदर सिस्‍टम पूर्व की ओर बढ़ा, इसका सबसे ज्‍यादा असर बिहार और पश्चिम बंगाल में रहेगा। दैनिक ट्रिब्‍यून का कहना है- उत्‍तरी राज्‍यों में संकट टला।

दैनिक जागरण की बड़ी खबर है-कश्‍मीर में पत्‍थरबाजों के भय से घाटी से पर्यटकों का पलायन, एक पर्यटक की मौत, पर्यटन उद्योग से जुड़े कई लोगों को कर सकती है बरोजगार। होटल मालिकों और टैक्‍सी ऑपरेटरों के माथे पर चिंता की लकीरें।

दिल्‍ली विधानसभा से पारित न्‍यूनतम वेतन संशोधन विधेयक को राष्‍ट्रपति की मंजूरी पर अमर उजाला की सुर्खी है- न्‍यूनतम वेतन नहीं तो तीन वर्ष की कैद, बीस हजार रूपये जुर्माना।

 

राजस्थान समाचार

 

गर्मियों में शट डाउन नहीं ले टाटा पावर
जयपुर, 9 मई। शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने टाटा पावर एवं अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को गर्मी के दौरान शटडाउन नहीं लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए अधिकारी पूरी सजगता एवं सतर्कता के साथ आमजन को राहत प्रदान करें।
श्री देवनानी ने बुधवार को अजमेर के सर्किट हाउस में अधिकारियों से शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि आमजन को राहत राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। फिलहाल गर्मी का मौसम चल रहा है। ऎसे में टाटा पावर एवं विद्युत विभाग की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। उन्होंने टाटा पावर के अधिकारियों से कहा कि गर्मी के दौरान किसी भी तरह की ट्रिपिंग एवं शटडाउन नहीं लिया जाएगा। कई जगह से विद्युत संबंधी शिकायते प्राप्त हो रही है। टाटा पावर के अधिकारी संवेदनशील होकर इन शिकायतों का निराकरण करें।

 

गोपालन राज्यमंत्री ने सामुदायिक भवन किया जनता को समर्पित
जयपुर, 9 मई। गोपालन राज्यमंत्री एवं बूंदी जिला प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी ने बूंदी प्रवास के दौरान बडानयागांव में सांसद कोष से 5 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन जनता को समर्पित किया। राज्यमंत्री ने विधिवत फीता काटकर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। श्री देवासी ने बडानयागांव के श्रीरामानंद आश्रम में आयोजित पूर्णाहूति कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री देवासी ने कहा कि मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम के आदर्शो को जीवन में अपनाएं। रामराज्य का अर्थ ही सुख शांति है। धार्मिक अनुष्ठानों के आयोजन से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दौरान ग्रामीणों ने क्षेत्र के आवारा पशुओं के लिए चारे पानी की व्यवस्था के लिए राज्यमंत्री को ज्ञापन भी दिया।

 

राजस्व लोक अदालत अभियानः न्याय आपके द्वार-2018
जयपुर, 09 मई। जयपुर जिले में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार अभियान के चौथे चरण में मंगलवार तक उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलक्टर एवं तहसीलदारों के स्तर पर आयोजित शिविरों में 13 हजार 654 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि उपखण्ड अधिकारियाें एवं सहायक कलक्टर स्तर पर आयोजित शिविरों में 1060 एवं तहसीलदारों के स्तर पर शिविरों में 12 हजार 194 प्रकरणों का निस्तारण हुआ है।जिला कलक्टर ने बताया कि उपखण्ड अधिकारियों एवं सहायक कलक्टर के स्तर पर मंगलवार को आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविरों में 204 तथा तहसीलदारों के स्तर पर कैम्पों में एक हजार 867 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। एसडीएम व एसीएम के स्तर पर शिविरों में एक्ट 53 में आपसी सहमति से विभाजन के 25 तथा एक्ट 88 में खातेदारी अधिकार के 42 प्रकरण निस्तारित करते हुए मौके पर कैम्पों में लोगों को लाभान्वित किया गया। एक्ट 136 के तहत इन्द्राज दुरूस्ती के 23, एक्ट 188 में स्थाई निषेधाज्ञा के 16, नामान्तकरण अपील के 2, इजराय के 5, रास्ते संबंधी एक, धारा 83, 183 व 212 आर.टी. अधिनियम के 87 तथा पत्थरगढ़ी के 03 प्रकरणों सहित 204 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें 184 पुराने व 20 नये प्रकरण शामिल है।

 

10 मई, 2018

 

 कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए ड्रॉ की घोषणा

 इस साल कुल 1,580 तीर्थ यात्री कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी.इस साल 3,734 लोगों ने यात्रा के लिए आवेदन दिया था. विदेश मंत्रालय ने इस बार लिपुलेख दर्रे से 60-60 यात्रियों के 18 बैच और नाथू ला दर्रे से 50-50 लोगों के 10 बैच भेजने का फैसला किया है.डोकलाम में पैदा हुए गतिरोध के कारण नाथू ला मार्ग से कैलाश मानसरोवर की यात्रा रोक दी गई थी. लेकिन पिछले दिनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री से बातचीत की और उसके बाद चीन ने सिक्किम में नाथू ला दर्रे से कैलाश मानसरोवर यात्रा फिर से शुरू करने पर सहमति जता दी.विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इस बार एक जत्थे के साथ दो वरिष्ठ अधिकारी साथ होंगे. उनमें से एक अनुभवी होगा, यानि जिसने पहले कैलाश मानसरोवर की यात्रा की होगी. इस बार विदेश मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था भी की है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर वो इस नंबर के जरिए मंत्रालय से मदद मांग सके.

 

राज्य सभा के नियमों की समीक्षा के लिए समिति का गठन

राज्य सभा के महासचिव देश दीपक वर्मा ने कहा है कि सभापति एम वैंकेया नायडू ने राज्य सभा के नियमों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की है, जो सदन में कामकाज कैसे बढ़ाया जाए इस पर रिपोर्ट तैयार करेगी. साथ ही कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने के लिए नियमों में बदलाव की क्या संभावनाएं हैं, इसका भी पता लगाएगी.तीन महीने के लिए गठित ये समिति पहले चरण में सदन में गतिरोध और बिल पास करने के नियमों में संशोधन को लेकर रिपोर्ट देगी. दूसरे चरण में पॉइंट आफ ऑर्डर, स्थगन के नियम, लोकहित के मामले और विशेषाधिकार नोटिस के नियमों पर अपनी रिपोर्ट देगी.बजट सत्र के दूसरे भाग में राज्य सभा में कामकाज के प्रभावित होने के कारण सभापति एम वेंकैया नायडू बेहद चिंतित हैं. 28 मार्च, 2018 को सदन में सभापति ने कहा था कि इसको लेकर कुछ ठोस प्रयास करने की ज़रूरत है. इसी के मद्देनज़र राज्य सभा के पूर्व महासचिव वीके अग्निहोत्री के नेतृत्व में एक समिति बनाई गई है, जिसमें आरएस धलीता सदस्य होंगे.

 

यहां होता है केवल पांच रूपये में लोगों का इलाज

रांची के डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी इस दौर में मानव सेवा की एक नई परिभाषा भी गढ़ रहे हैं पांच रूपये में इलाज। खर्चीले इलाज के इस दौर में यह अटपटा लगता है, लेकिन यह हकीकत है। रांची के लालपुर स्थित अपने क्लिनिक मेंडॉक्टर एस पी मुखर्जी आज भी मरीजों का इलाज पांच रूपये में करते हैं। डॉक्टर मुखर्जी कहते हैं कि इससे उनको आत्मिक ख़ुशी और गर्व की अनुभूति होती है।कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने डॉक्टर मुखर्जी के इस सफर में इनका साथ दिया। इनके क्लिनिक में काम करने वाला कर्मचारीशंकर ने 1969 में अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी और जीवन भर के लिए इनके साथ हो लिए,हालाँकि डॉक्टर मुखर्जी के इस नेक प्रयास ने दूसरे डॉक्टरों का व्यवसाय काफी प्रभावित किया और कई ऐसे दौर आये जब डॉक्टर मुखर्जी को उनका कोपभाजन बनना पड़ा,लेकिन इन्होने मानव कल्याण के इस अभियान को रुकने नहीं दिया।डॉक्टर मुखर्जी रांची के रिम्स में सीनियर प्रोफ़ेसर रह चुके हैं।

 

महाभियोग पर कांग्रेस सांसदों ने वापस ली याचिका

कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने मुख्य न्यायाधीश के ख़िलाफ़ महाभियोग नोटिस ख़ारिज किए जाने को चुनौती देने वाली याचिका वापस ले ली है.हाल ही में राज्य सभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के ख़िलाफ़ दिए गए महाभियोग नोटिस को ख़ारिज कर दिया था.सभापति के फ़ैसले के बाद कांग्रेस के दो सांसदों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और उनके फ़ैसले को चुनौती दी, जिस पर सुनवाई के लिए न्यायाधीश एके सीकरी की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यों की पीठ बैठी, लेकिन कुछ मिनट बाद ही याचिका को वापस लिया हुआ बताकर मामले का निपटारा कर दिया गया.

 

राष्ट्रीय पोषण अभियान को मिला वर्ल्ड बैंक का साथ

राष्ट्रीय पोषण अभियान को गति देने के लिए सरकार ने विश्व बैंक के साथ 20 करोड़ डालर के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए हैंराष्ट्रीय पोषण अभियान को गति देने के लिए सरकार ने विश्व बैंक के साथ 20 करोड़ डॉलर के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कदम का लक्ष्य छह साल तक के बच्चों में कुपोषण के स्तर को मौजूदा 38.4 प्रतिशत से घटाकर 2022 तक 25 प्रतिशत पर लाना है। कर्ज से पहले चरण में सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के 315 जिलों में इस अभियान को गति दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च को राजस्थान के झुंझुनू में पोषण अभियान की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गर्भवती , दूध पिलाने वाली माताओं और तीन साल के कम आयु के बच्चों को शामिल किया जाएगा। परियोजना में आईसीडीएस कर्मचारियों तथा सामुदायिक पोषक कार्यकर्ताओं में कौशल एवं क्षमता में सुधार लाने के लिए निवेश शामिल हैं।

 

आयुष्मान भारत योजना की तैयारियों की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम शुरू करने की तैयारियों की आज समीक्षा की। कार्यक्रम को सुचारू रूप से शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री को राज्यों के साथ हुई बातचीत सहित अब तक की गई तैयारियों की जानकारी दी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने योजना के विभिन्न पहलुओं के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत कराया। श्री मोदी ने इस योजना के तहत समाज के वंचित वर्गों और गरीबों को अधिकतम लाभ पहुंचाने पर जोर दिया।इस योजना के उद्देश्‍य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा मुहैया कराना है। आयुष्‍मान भारत के तहत 10 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को प्रत्‍येक वर्ष पांच लाख रूपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा देने की व्‍यवस्‍था है। प्रधानमंत्री ने छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पिछले महीने आयुष्‍मान भारत के तहत पहले स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र का उद्घाटन किया था। इस योजना के मुख्‍य रूप से दो उद्देश्‍य हैं। पहला समुदायों के नजदीक, व्‍यापक प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए, संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य केंदों का जाल बिछाना और दूसरा देश की 40 प्रतिशत आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के अंतर्गत लाना है। आनन्‍द के साथ मैं दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

 

अफगानिस्‍तान में सात भारतीय इंजीनियरों की तलाशी की कोशिशें जारीं
अफगानिस्‍तान के उत्‍तरी बगलान प्रांत में तालिबान बंदूकधारियों द्वारा अपहृत सात भारतीय इंजीनियरों का पता लगाने के कार्य में स्‍थानीय कबायली बुजुर्गों की सहायता ली जा रही है। प्रांतीय गवर्नर अब्‍दुल नेमती ने बताया है कि सुरक्षा बल और स्‍थानीय अधिकारी लापता इंजीनियरों और उनके ड्राइवर का पता लगाने में लगे हुए हैं। प्रांतीय पुलिस प्रवक्‍ता जबीउल्‍ला शुजा ने कहा है कि भारतीय इंजीनियर विद्य़़ुत उप केन्‍द्र निर्माण की परियोजना में कार्यरत थे। आतंकवादियों ने कल उन्‍हें चश्‍म-ए-शेर क्षेत्र से अपहरण किया था।भारत में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वो अफगानिस्‍तानी अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं।

व्‍लादिमीर पुतिन ने चौथी बार रूस के राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली
श्री पुतिन को 76 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्‍त करने के बाद दोबारा चुन लिया गया है। 65 वर्षीय पुतिन लगभग दो दशकों से सत्‍ता में थे और इस तरह उन्‍हें इस चुनाव के बाद जोज़फ स्‍टालिन के बाद सबसे अधिक वर्षों तक सत्‍ता में बने रहने का अवसर मिला। 2024 में इनका कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है। उसके बाद रूसी संविधान के अनुसार चौथी बार उन्‍हें ये मौका नहीं मिल पायेगा। श्री पुतिन ने वायदा किया है कि वे अपने इस कार्यकाल में देश की आर्थिक स्थिति को दोबारा पटरी पर ले आएंगे। लेकिन उन्‍हें कई नाजूक अंतराष्‍ट्रीय विवादों से भी निपटना होगा। गुलशन रावत की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अतहर सईद।

समाचार संक्षेप में


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने मुद्रा योजना के तहत छोटे कारोबारियों को 50 हजार करोड़ रूपये से अधिक के ऋण दिये हैं। इनमें से 11 प्रतिशत ऋण अकेले कर्नाटक में ही दिये गये हैं।

केंद्र ने हिंसा पीड़ित महिलाओं की तत्काल मदद के लिए नौ राज्यों में सौ अतिरिक्त वन स्टॉप सेंटर्स स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। ये राज्य हैं-हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि राजनीति, रक्षा तथा किसी भी अन्‍य कार्य क्षेत्र में महिलाओं के काम करने के अच्‍छे परिणाम सामने आते हैं। नई दिल्‍ली में आज एक कार्यक्रम में रक्षामंत्री ने कहा कि सभी क्षेत्रों में महिलाओं को बढ़ावा देने की आवश्‍यकता है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय देश भर के जनजातीय जिलों में वन धन विकास केंद्रों का विस्तार करेगा। इन केंद्रों की स्थापना का उद्देश्य जनजातियों की आय बढ़ाने के लिए उनके कौशल उन्नयन और क्षमता निर्माण प्रशिक्षण प्रदान करना है।

खबरी दुनिया

 

 अमर उजाला की सुर्खी है- सी जे आई के खिलाफ महाभियोग मामले की सुप्रीम सुनवाई आज। जनसत्ता का कहना है- प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा विपक्ष, पांच सदस्यीय संविधान पीठ करेगी सुनवाई।

 

सुप्रीम कंट्रोवर्सी ऑफ इंडिया शीर्षक से दैनिक भास्कर लिखता है- जस्टिस चेलमेश्वर को आज करनी थी सुनवाई, सी जे आई ने केस संविधान पीठ को भेजा।

देशबंधु की सुर्खी है- दिल्ली पहुंचा रेगिस्तान से उठा तूफान, पूरे एनसीआर में दिखा असर, कई स्थानों पर बिजली गुल, 70 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवाएं। दिल्ली एनसीआर में आधी रात को आंधी की दस्तक- हिंदु्स्तान की सुर्खी है।

 

वहीं जनसत्ता ने लिखा है- दिल्ली एनसीआर में आंधी-तूफान और भारी बारिश की आशंका बरकरार, मौसम विभाग ने फिर जारी की चेतावनी। आज बंद रहेंगे शाम की पारी में चलने वाले सभी स्कूल।

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव प्रचार में राजनीतिक दलों का एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज हो गया है। जनसत्ता की सुर्खी है- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पर धुव्रीकरण का आरोप लगाया।

 

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाजपा युवा कार्यकर्ताओं को नमो एप पर संबोधन को प्रमुखता देते हुए दैनिक जागरण लिखता है- प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के आरोप नकारे, कहा, रोजगार के काफी अवसर हुए सृजित।

उच्चतम न्यायालय के पूर्व मुख्यमंत्रियों के सरकारी आवास की सुविधा का प्रावधान करने संबंधी उत्तर प्रदेश सरकार के संशोधित कानून में संशोधन रद्द करने को अधिकतर समाचारपत्रों ने सुर्खी बनाया है। पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करने होंगे सरकारी बंगले- पंजाब केसरी की सुर्खी है।

 

अमर उजाला की सुर्खी है- पूर्व सीएम आम नागरिक बंगले के हकदार नहीं।

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आई सी आई सी आई बैंक का जनवरी से मार्च की तिमाही में कंसोलिडेट मुनाफा घटने की खबर भी समाचारपत्रों में है।

आईआईटी में दाखिले के लिए पहली बार ऑनलाइन आयोजित होने वाली जेईई एडवासं परीक्षा के दौरान छात्रों को सवालों के जवाब बदलने की सुविधा को अमर उजाला ने बॉक्स में जगह दी है।

 

राजस्थान समाचार

 

समय पर भुगतान कर पहली बार सर्वाधिक 4 करोड़ 73 लाख रुपए की रिबेट प्राप्त की
जयपुर, 08 मई। जयपुर डिस्कॉम द्वारा वर्ष 2017-18 में विण्ड, बायोमास व सौलर जनरेटर्स को समय पर भुगतान कर पहली बार 4 करोड़ 73 लाख रुपए की रिेबेट प्राप्त की है। इसके पूर्व वर्ष 2016-17 में केवल 28 लाख रुपए की रिबेट ही प्राप्त हुई थी। जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री आर.जी.गुप्ता ने बताया कि 31 मार्च, 2017 को सौलर व विण्ड जनरेटर्स की 175 करोड़ 84 लाख रुपए की राशि बकाया थी, जिसमें सौलर की 4 करोड़ 93 लाख व विण्ड की 170 करोड़ 91 लाख रुपए की राशि बकाया थी। इस पूरी राशि का जयपुर डिस्कॉम द्वारा शीघ्र भुगतान करके पहली बार सर्वाधिक रिबेट प्राप्त की है। इस भुगतान के बाद 31 मार्च, 2018 को विण्ड, बायोमास व सौलर जनरेटर्स बकाया नही है और वर्तमान में भी भुगतान समय पर किया जा रहा है।
 

कर्जमाफी योजना के क्रियान्वयन के लिये जिला स्तरीय कमेटी का गठन
जयपुर, 8 मई। सहकारिता मंत्री श्री अजय सिंह किलक ने मंगलवार को बताया कि वर्ष 2018-19 के बजट में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों के लिये कर्जमाफी कीऎतिहासिक घोषणा को मूर्तरूप प्रदान करने के लिये सभी जिला स्तरीय कमेटी का गठन कर दिया गया है।सहकारिता मंत्री ने बताया कि इस कमेटी में संबंधित जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक को समन्वयक तथा जिला इकाई उप रजिस्ट्रार, विषेश लेखा परीक्षक, प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक के सचिव या शाखा प्रबंधक व पैक्स व्यवस्थापक या शाखा सचिव, प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक को सदस्य बनाया गया है। उन्होंने बताया कि संबंधित ऋण पर्यवेक्षक एवं शाखा प्रबंधक द्वारा द्वारा सत्यापित पात्र कृषकों की सूची में किसी प्रकार की गलती न रहे इसके लिये जिला स्तरीय कमेटी न्यूनतम 10 प्रतिशत कृषकों की माफ किये जा रहे ऋण का परीक्षण करेगी।

 

09 मई, 2018

 

 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की पहली विदेश यात्रा

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू शनिवार को ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू के दौरे पर रवाना हो गए हैं। उपराष्ट्रपति पद संभालने के बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा है।उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू अपने पहले विदेशी दौरे पर ग्वाटेमाला पहुंचे। ग्वाटेमाला की विदेश मंत्री सांद्रा जोवेल ने उप-राष्ट्रपति का हवाई अड्डे पर स्वागत किया। उप-राष्ट्रपति का ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिम्मी मोरालस से मिलने का कार्यक्रम है। साथ ही वे उप-राष्ट्रपति और कांग्रेस के अध्यक्ष से भी मिलेंगे। साथ ही भारतीय राजदूत द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उप-राष्ट्रपति भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे। उप-राष्ट्रपति ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू की सात दिवसीय यात्रा पर है जहां पर इन देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी हितों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा होगी।

 

भारतीय विकास दर तेज़ी से बढ़ीः एडीबी

एशियाई विकास बैंक ने मौजूदा वित्‍त वर्ष में भारत की सात प्रतिशत से अधिक की विकास दर को शानदार बताते हुए कहा, अगर इसी गति से होता रहा विकास तो एक दशक में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था हो जाएगी दोगुनी।एशियाई विकास बैंक ने कहा है कि मौजूदा वित्‍त वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद विकास दर सात प्रतिशत से भी अधिक होने का अनुमान है। संस्था ने कहा कि मौजूदा विकास दर काफी शानदार है और अगर इसी गति से विकास होता रहा तो एक दशक के भीतर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का आकार दोगुनी हो जायेगा। सावदा ने कहा है कि भारत को आठ प्रतिशत विकास दर हासिल करने की बजाय आय में असमानता को कम करने तथा घरेलू मांग में बढ़ोतरी पर ध्‍यान केन्द्रित करना चाहिए।एडीबी का अनुमान है कि भारत 2018-19 में 7.3 फीसदी और 2019-20 में 7.6 फीसदी की विकास दर के साथ एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा

 

जम्मू-कश्मीर का सचिवालय श्रीनगर स्थानांतरित

जम्मू-कश्मीर सरकार का सचिवालय ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर हुआ स्थानांतरित, जम्मू में छह महीने तक चले कामकाज के बाद 150 साल पुरानी पंरपरा के तहत दरबार हुआ मूव।दो राजधानियों वाले राज्य जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती सरकार का दरबार शीतकालीन राजधानी जम्मू में छह महीनों के लिए बंद हो गया। अब दरबार सात मई यानी आज से श्रीनगर में काम करने लगेगा। इस दौरान जम्मू सचिवालय में सरकारी विभागों तथा विधानसभा व विधान परिषद सचिवालय को ताला लगाकर सील कर दिया गया। गौरतलब है कि गर्मियों में राजधानी जम्मू से श्रीनगर चली जाती है और छह महीनों के बाद सर्दियों की आहट के साथ ही यह जम्मू आ जाती है। इस राजधानी बदलने की प्रक्रिया को राज्य में 'दरबार मूव' के नाम से जाना जाता है।

 

यू पी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करना होगा सरकारी बंगला

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश दिया, अदालत ने पूर्ववर्ती सरकार के प्रावधानों को किया रद्द।सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ किया कि कोई शख्स एक बार मुख्यमंत्री का पद छोड़ देने के बाद आम आदमी के बराबर हो जाता है। शीर्ष अदालत ने आज लोक प्रहरी संस्था की याचिका पर यह फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद जिन पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपने बंगले खाली करने होंगे, उनमें मुलायम सिंह यादव, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीएसपी प्रमुख मायावती, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी और अखिलेश यादव शामिल हैं।

 

काला हिरण शिकार मामला: सलमान ख़ान हुए कोर्ट में पेश

काला हिरण शिकार मामले में सुनाई गई 5 साल की सजा के खिलाफ दायर याचिका को लेकर अभिनेता सलमान खान आज जोधपुर की सेशंस कोर्ट में पेश हुए। मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी।काले हिरण मामले में अभिनेता सलमान खान आज जोधपुर कोर्ट में पेश हुए। इस मामले में अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी। जोधपुर में पिछले महीने सलमान खान को काले हिरण शिकार मामले में पांच साल की सजा सुनाई गई थी, जिसके खिलाफ उन्होंने सेशन कोर्ट में याचिका लगाई थी। सेशन कोर्ट ने बीते सात अप्रैल को सलमान खान के खिलाफ सुनाई गई निचली अदालत की सजा पर रोक लगाते हुए उन्हें सशर्त जमानत दे दी थी और आज होने वाली सुनवाई में उपस्थित रहने के आदेश दिए थे।इस मामले में सलमान को दोषी पाया गया था और पांच साल की सजा सुनाई गई थी। यह मामला 1998 का है।

 

 महाभियोग के नोटिस को रद्द करने के फैसले को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी :  कांग्रेस

उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा पर महाभियोग चलाने का नोटिस रद्द किये जाने के राज्‍यसभा के सभापति एम0 वेंकैया नायडू के फैसले को चुनौती देते हुए कांग्रेस के दो सांसदों ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर की।कांग्रेस नेता और वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता कपिल सिब्‍बल ने न्‍यायमूर्ति चेलामेश्‍वर की अध्‍यक्षता वाली पीठ के समक्ष याचिका दायर करते हुए इस पर तत्‍काल सुनवाई का आग्रह किया।पीठ ने श्री सिब्‍बल और अधिवक्‍ता श्री प्रशांत भूषण से कहा कि वे तुरन्‍त सुनवाई के लिए यह मामला प्रधान न्‍यायाधीश के समक्ष पेश करें, क्‍योंकि मुकदमों की सुनवाई के आवंटन के फैसले के संबंध में संविधान पीठ के फैसले के अनुसार यही व्‍यवस्‍था है।
 

उत्तर कोरिया ने आरोप लगाया है कि अमरीका सबको गुमराह कर रहा
उत्तर कोरिया ने कहा है कि अमरीका, कोरिया प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण की उसकी प्रतिबद्धता को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध और दबाव का परिणाम बताकर दुनिया को गुमराह कर रहा है।कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि अमरीका कोरिया प्रायद्वीप में स्थिति में सुधार के बावजूद जानबूझ कर उत्तर कोरिया को उकसा रहा है।


समाचार संक्षेप में


पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार से आर्थिक प्रबंधन के बारे में सवाल किये। बेंगलूरू में आज एक संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक स्थिति बदलने के बावजूद यू पी ए शासनकाल में औसत विकास दर सात दशमलव आठ प्रतिशत थी। लेकिन अनुकूल अन्‍तर्राष्‍ट्रीय माहौल और तेल की कम कीमतों के बावजूद एन डी ए के कार्यकाल में विकास दर निम्‍न है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज कर्नाटक के कोलार में प्रचार कर रहे हैं। तेल की कीमतें बढ़ने के खिलाफ कोलार में विरोध का नेतृत्‍व करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष ने केन्‍द्र सरकार से पूछा कि कर्नाटक के किसानों को एक रूपया भी क्‍यों नहीं दिया गया है। उन्‍होæ