दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति

17वीं लोकसभा के चयन के बाद कल राष्ट्रपति संसद के दोनो सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेगे। व्यवस्था के अनुसार राष्ट्रपति संसद को केवल दो बार संबोधित करते हैं। पहली बार नई लोकसभा के पहले सत्र में तो वहीं, दूसरी बार साल के पहले सत्र में। राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद सदन में धन्यवाद प्रस्ताव लाया जाता है।संविधान के अनुच्छेद 87 में ऐसी दो स्थितियों का उल्लेख किया गया है जब राष्ट्रपति द्वारा विशेष रूप से संसद के दोनों सदनों को संबोधित किया जाएगा।1- प्रत्येक आम चुनाव के बाद पहले सत्र की शुरुआत होने पर, जब निचले सदन की पहली बार बैठक होगी, राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा और लोकसभा, दोनों को संबोधित किया जाएगा।2-प्रत्येक वर्ष के पहले सत्र की शुरुआत में भी राष्ट्रपति द्वारा दोनों सदनों को संबोधित किया जाएगा।राष्ट्रपति के अभिभाषण में सरकार की नीतिगत प्राथमिकताओं और आने वाले वर्ष की योजनाओं का अनिवार्य रूप से उल्लेख होता है। अभिभाषण सरकार के एजेंडा और दिशा का व्यापक फ्रेमवर्क प्रदान करता है।राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए निर्धारित समय पर संसद के दोनों सदनों के सदस्य संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में एकत्र होते हैं जहां राष्ट्रपति अपना अभिभाषण करते हैं।

 

रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्‍ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जामिला
क्‍यू.एस. वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटीकी रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्‍ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जामिला है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान -आईआईटी मुंबई को एक सौ 52 अंक के साथ भारतके अच्‍छे संस्‍थान का रैंक मिला है। आईआईटी दिल्‍ली और भारतीय विज्ञान संस्‍थान बंगलौरको प्रथम दो सौ में रैंक मिला है। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंकने संस्‍थानों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी है। एक ट्वीट में डॉ. निशंक ने कहाहै कि सरकार देश के अन्‍य संस्‍थानों में शिक्षा का स्तर ऊंचा बनाने के लिए दृढ़ संकल्पहै।
 

ओम बिरला बने नए लोकसभा अध्यक्ष, संसद में सर्वसम्मति से हुआ चुनाव

भाजपा सांसद और एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला को आज सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने प्रस्ताव किया और कई अन्य नेताओं ने इनका अनुमोदन किया। बाद में पूरे सदन ने ध्वनिमत से अपना समर्थन दिया और फिर कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने बिरला को स्पीकर घोषित किया। ओम बिरला राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं।17वीं लोकसभा के नये अध्यक्ष के रूप में भाजपा के सांसद ओम बिरला को आज निर्विरोध रूप से चुन लिया गया है. पीएम मोदी ने उनके चयन के बाद उन्हे एक सच्चा समाजसेवी बताय़ा तो कांग्रेस समेत सभी दलों के नेताओ ने उनके निर्वाचन पर खुशी जताई है... ओम बिडला राजस्थान के कोटा बूंदी क्षेत्र से सांसद है अब जिनकी जिम्मेदारी लोकसभा को विधिवत चलाने की होगी। ओम बिडला ने सदन को निष्पक्ष तरीके से चलाने का वादा किया है।लोकतंत्र के मंदिर के निचले सदन के अध्यक्ष के तौर पर चुने जाने के बाद ओम बिरला को उनके आसन तक ले जाने की ये तस्वीरें बता रही हैं कि संसदीय लोकतंत्र में अध्यक्ष का पद कितना अहम होता है। राजस्थान के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से दूसरी बार सांसद निर्वाचित हुए बिरला को बुधवार को सदन में ध्वनिमत से अध्यक्ष चुना गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने एऩडीए उम्मीदवार ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव किया और कई अन्य नेताओं ने इनका अनुमोदन किया।

 

 शिखर धवन विश्व कप से बाहर, पंत भारतीय टीम में शामिल

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में फ्रेक्चर के कारण बुधवार को मौजूदा विश्व कप से बाहर हो गये और उनकी जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में जगह दी गयी।विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। टीम में उनकी जगह ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मुकाबले के दौरान चोट लगी थी। इस मैच में धवन ने शतकीय पारी खेल कर टीम की जीत में अहम भमिका निभाई थी। धवन को मैच के दौरान तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर अंगूठे में चोट लगी थी। बाद में पता चला की उनका अंगूठा फ्रेक्चर हो गया है। इसके बाद ऋषभ पंत को बैकअप के रूप में इंग्लैंड बुलाया गया था। उनके अंगूठे के फ्रेक्चर की जांच की गयी तो पता चला कि इसमें ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। धवन (33 वर्ष) को नौ जून को लंदन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान बायें हाथ के अंगूठे में चोट लग गयी थी और इसके कारण वह पाकिस्तान (16 जून), अफगानिस्ततान (22 जून) और वेस्टइंडीज (27 जून) के खिलाफ होने वाले मैचों में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। पता चला है कि यह सलामी बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को होने वाले मैच के लिये समय पर नहीं उबर पायेगा।

 

'एक राष्ट्र एक चुनाव' जैसे कई मसलों पर अधिकांश दलों का समर्थन

एक देश, एक कर, एक बाज़ार के फार्मूले को जीएसटी के रूप में लागू करने के बाद मोदी सरकार की कोशिश है पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने की। पीएम मोदी कई बार लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव कराने की बात कह चुके है और इसको लेकर अब उन्होने गंभीर प्रयास भी शुरू कर दिये है, आज पीएम मोदी ने सभी राजनीतिक दलों की इस सिलसिले में बैठक बुलाई जिसमें एक देश एक चुनाव के फार्मुले पर विस्तार से बात हुई।देश के तमाम अहम मसलों पर विपक्ष को साथ लेकर चलने की नीति के तहत बुधवार को पीएम मोदी ने विभिन्न राजनीतिक दलों के अधयक्षों के साथ बैठक की। बैठक के एजेंडे में एक देश एक चुनाव जैसा महत्वपूर्ण विषय तो था ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पर न्यू इंडिया के निर्माण की रुपरेखा जैसे मसले चर्चा के लिए थे। बैठक में जिस एक मसले पर सबसे ज्यादा बात हुई वो था देश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराना। प्रधानमंत्री बीते कुछ वर्षो में कई बार सार्वजनिक मंच से इस बात की वकालत कर चुके हैं। संसद भवन परिसर में पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में करीब तमाम राजनीतिक दलों के नेता मौजूद रहे, जिन्होने इस मसले पर गंभीर चर्चा की।

 

समाचार संक्षेप में


* आम आदमी पार्टी के संयोजकऔर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा आजशाम बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्‍सा नहीं लेंगे। पार्टी की तरफ से राघव चड्ढा इसबैठक में हिस्‍सा लेंगे।

 

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने राज्‍यसभाकी दो सीटों के उपचुनाव अलग से कराए जाने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देनेवाली गुजरात कांग्रेस इकाई की याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग से 24 जून तकजवाब मांगा है। राज्‍यसभा की ये दो रिक्तियां भाजपा प्रमुख अमित शाह और केंद्रीय मंत्रीस्‍मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई हैं।

* देशभर के योग संस्‍थानशुक्रवार 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के आयोजनकी तैयारियों में जुटेहैं। नई दिल्‍ली में मोरारजी देसाई योग संस्‍थान के निदेशक डॉ. वासव रेड्डी ने आकाशवाणीसमाचार से बातचीत में कहा कि संस्‍थान रांची सहित देश के विभिन्‍न भागों में सामूहिकयोग कार्यक्रम संचालित करेगा। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का मुख्‍य आयोजन इस वर्ष झारखण्‍डकी राजधानी रांची में होगा।

* तटरक्षक बल ने समुद्र मेंडकैती और लूटपाट की घटनाओं पर नजर रखने के लिए नई दिल्‍ली में एक अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशालाका आयोजन किया है। बल के अपर महानिदेशक वी.एस.आर. मूर्ति ने आज इस कार्यशाला का उद्घाटनकिया। इस कार्यशाला का आयोजन एशिया में समुद्री जहाजों की लूटपाट को रोकने से संबंधित20 एशियाई देशों के एक संगठन के सहयोग से किया गया है।

* प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्म दिन पर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। एकट्वीट में उन्होंने राहुल गांधी के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना की है।राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री के ट्वीट के जवाब में ट्वीट कर उन्‍हें धन्‍यवाद दियाहै।

* बरमिंघम में आईसीसी विश्वकप क्रिकेट में आज न्यूजीलैंड का मुकाबलादक्षिण अफ्रीका से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में तीन बजे से होगा। कलरात मैनचेस्टर में इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रन से हराया।टीम इंडिया शनिवार कोसाऊथैम्पटन में अफगानिस्तान के साथ अपना अगला मैच खेलेगी।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


17वीं लोकसभा के अध्यक्ष के पद पर कोटा के सांसद ओम बिड़ला की उम्मीदवारी की खबर लगभग सभी अखबारों ने उनके चित्र समेत दी है।

एक पखवाड़े के भीतर भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क के 15 वरिष्ठ अधिकारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की खबर अलग-अलग शीर्षकों से अखबारों के पहले पन्ने पर है।

पुलवामा हमले के सूत्रधार सज्जाद और तौसीफ को अनंतनाग मुठभेड़ में ढेर करने की खबर भी कई अख़बारों में है। जनसत्ता ने लिखा है-सेना ने इसे बड़ी कामयाबी बताया।

डांस रियलिटी शो पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निजी टीवी चैनलों को सतर्कता बरतने के बयान को अखबारों ने अहमियत दी है। लिखा है-संवेदनशीलता बरतें, बच्चों को गलत और अभद्र तरीके से न दिखाया जाए।

 

20/06/2019

 

 

 

 

 

 

सीबीआइसी में कमिश्नर रैंक के 15 बड़े अधिकारियों की छुट्टी

केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति रखती है। खास कर दूसरी बार सत्ता में आने पर सरकार दागी अधिकारियों पर सख्ती से कार्रवाई कर रही है । कुछ ही दिन पहले एक दर्जन वरिष्ठ अधिकारियों को जबरन रिटायर करने के बाद मंगलवार को सरकार ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआइसी में कमिश्नर रैंक के 15 बड़े अधिकारियों की छुट्टी कर दी है।केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के प्रिंसिपल कमिश्नर, कमिश्नर, एडिशनल कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर को सरकार ने तत्काल प्रभाव से अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त कर दिया है। सरकार ने केंद्रीय सेवा के सामान्य वित्त नियम के 56-जे के तहत इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। जिन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है उनमें प्रधान आयुक्त ड़ॉ. अनूप श्रीवास्तव,आयुक्त अतुल दीक्षित, आयुक्त संसार चंद, आयुक्त जी. श्री हर्षा, आयुक्त विनय ब्रिज सिंह, अतिरिक्त आयुक्त अशोक आर. महिदा, अतिरिक्त आयुक्त वीरेन्द्र कुमार अग्रवाल, उप आयुक्त अनरेश जैन, संयुक्त आयुक्त नलिन कुमार, अतिरिक्त आयुक्त एस. एस. पवाना, अतिरिक्त आयुक्त एस. एस बिष्ट, अतिरिक्त आयुक्त विनोद कुमार सांगा, अतिरिक्त आयुक्त राजू सेकर , उप आयुक्त अशोक कुमार असवाल, और अतिरिक्त आयुक्त मोहम्मद अल्ताफ शामिल हैं ।


21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के लिए तैयारियां जोरों पर
असम में 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। योग प्रशिक्षक प्रतिदिन शिक्षण संस्‍थानों और कार्यालयों में लोगों को योगाभ्‍यास करा रहे हैं।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले स्वस्थ जीवन के लिए विशेषज्ञों द्वारा नियमित योग पर बल दिया गया है। प्रदेश में सभी आयु वर्ष के लोग अधिक से अधिक योग को अपना रहे हैं। जेल के कैदी भी नियमित रूप से योगा करते हुए नजर आ रहे हैं। गुवाहटी केन्द्रीय जेल में एक हजार से अधिक कैदी योग प्रशिक्षकों के मार्ग दर्शन में योग का अभ्यास करते हुए नजर आ रहे हैं। विभिन्न एन जी ओ भी जेल अधिकरियों को इसमें मदद दे रहे हैं।
 

17 वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन भी कई नव निर्वाचित सांसदो ने ली शपथ

नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन भी शपथ का सिलसिला जारी रहा। तमाम दलों के सदस्यों को मंगलवार को शपथ दिलायी गयी। प्रोटेम स्पीकर वीरेन्द्र कुमार की मौजूदगी में सदस्यों को शपथ दिलायी गयी।दूसरे दिन शपथ लेने वालों में प्रमुख नाम ओम बिड़ला का है जो लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजग के उम्मीदवार बनाए गए हैं। शपथ के लिए उनका नाम पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथापाई और कई सदस्य उन्हें बधाई देते हुए देखे गए।राजस्थान के अन्य सदस्यों में पी पी चौधरी, राज्यवर्धन राठौड़, दिया कुमारी जैसे तमाम सांसदों ने शपथ ली। राजस्थान से भाजपा के सुमेधानंद सरस्वती सहित कुछ सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ली। मैनपुरी संसदीय सीट से निर्वाचित समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद मुलायम सिंह यादव व्हील चेयर पर लोकसभा पहुंचे और उन्हें खराब स्वास्थ्य के कारण निर्धारित क्रम से पहले निचले सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई गयी। मुलायम का स्वास्थ्य पिछले कुछ दिन से खराब चल रहा है। उनके सदन में पहुंचने के बाद कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने लोकसभा महासचिव से कहा कि मुलायम सिंह यादव सदन के वरिष्ठ सदस्य हैं और आजकल बीमार चल रहे हैं। इसलिए उन्हें पहले शपथ दिलायी जाए। बाद में हस्ताक्षर पुस्तिका भी उनके पास ले जायी गयी और उन्होंने वहीं पर ही हस्ताक्षर किए।

 

तृणमूल कांग्रेस को लगा एक और झटका 12 पार्षद हुए बीजेपी में शामिल

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस में टूट का सिलसिला जारी है। तृणमूल कांग्रेस के एक विधायक और 12 पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस का एक नेता भी भाजपा में शामिल हुआ है।लोकसभा चुनाव में भाजपा के बेहतर प्रदर्शन के बाद पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में लगातार टूट का सिलसिला जारी है। तृणमूल कांग्रेस के एक विधायक और 12 पार्षद आज बीजेपी में शामिल हुए। इसके अलावा एक कांग्रेस के प्रवक्ता भी भाजपा में शामिल हुए।

 

ओम बिड़ला लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए हुए नामित

भाजपा सांसद ओम बिड़ला 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। राजस्थान की कोटा-बूंदी संसदीय सीट से चुनाव जीते ओम बिड़ला को भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। उन्होंने आज ही लोकसभा सदस्य के तौर पर भी शपथ ली। ओम बिड़ला की उम्मीदवारी को विभिन्न राजनीतिक दलों ने समर्थन की घोषणा की है। उनकी उम्मीदवारी के लिए NDA के साथ साथ बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस ने प्रस्ताव सौंपे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, के प्रथम प्रस्तावक थे जबकि राजनाथ सिंह ने प्रस्ताव का समर्थन किया। वहीं दूसरे प्रस्ताव में अमित शाह प्रस्तावक थे जबकि नितिन गडकरी ने समर्थन किया। लगातार दूसरी बार भाजपा की टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के प्रत्याशी होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम को प्रस्तावित किया। लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार को बताया कि इस पद के लिये बिड़ला की ओर से उनकी दावेदारी का नोटिस मिल गया है। इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजद और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल तथा लोजपा सहित अन्य दलों के सदस्य शामिल हैं।

नितीश कुमार ने मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से उत्‍पन्‍न स्थिति का जायजा लिया।
बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने आज मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से उत्‍पन्‍न स्थिति का जायजा लिया। उनके साथ उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी श्री कृष्‍ण मेडिकल कॉलेज के बच्‍चों के वार्ड में गए, जहां दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों का इलाज चल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री ने चिकित्‍सकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को बच्‍चों के बेहतर इलाज के बारे में हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने चिकित्सकों, स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि बीमारी से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन को संसाधनों की कोई कमी नही होने दी जाएगी। जरूरत के अनुसार अतिरिक्त संसाधन और दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मुजफ्फरपुर जिले के चार प्रखंड़ों मीनापुर, मुशेरी, मोतीपुर और कांटी में दिमागी बुखार का सबसे अधिक प्रकोप है। मुख्यमंत्री ने विशेष दल ने यहां का दौरा करने को कहा। मुख्यमंत्री ने गर्मी और उमस बढ़ने के साथ विकट रूप धारण करने वाली दिमागी बुखार की बीमारी के विस्तरित अध्ययन पर भी जोर दिया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।
 

टी वी चैनलों से डांस कार्यक्रमों में छोटे बच्‍चों को उपयुक्‍त रूप से दिखाने को कहा
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने परामर्श जारी करके सभी निजी टी वी चैनलों से डांस कार्यक्रमों में छोटे बच्‍चों को उपयुक्‍त रूप से दिखाने को कहा है। मंत्रालय के परामर्श में कहा गया है कि देखने में आया है कि कई डांस कार्यक्रमों में छोटे बच्‍चे ऐसी मुद्राएं करते हैं जो उनकी आयु को देखते हुए उचित नहीं होतीं। फिल्‍मों और अन्‍य मनोरंजन कार्यक्रमों में वयस्‍क कलाकार ऐसा करते हैं। ऐसी मुद्राओं से गलत संकेत भी जाते हैं और इनसे बच्‍चों पर तनाव भी बनता है। मंत्रालय के अनुसार सभी टी वी चैनलों से उम्‍मीद की जाती है कि वे केबल टेलीविजन नेटर्वक्‍स नियमन कानून के तहत कार्यक्रम और विज्ञापन संहिताओं में निर्धारित प्रावधानों का पालन करें। इन नियमों के अनुसार ऐसा कोई कार्यक्रम टी वी पर नहीं दिखाया जा सकता जिसमें बच्‍चों को अशोभनीय ढंग से पेश किया जाये।


समाचार संक्षेप में


* जम्‍मू कश्‍मीर के डिवीजनल कमिश्‍नर संजीव वर्मा ने आगामी अमरनाथ यात्रा के प्रबंधों की समीक्षा के लिए विभिन्‍न विभागों के अध्‍यक्षों के साथ बैठक की। बाद में, डिवीजनल कमिश्‍नर और अन्‍य अधिकारियों ने भगवती नगर यात्री निवास जाकर श्रद्धालुओं की सुविधाओं का जायजा लिया। इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से शुरू हो रही है।

* विश्‍व कप क्रिकेट में आज मैनचेस्‍टर में इंग्‍लैंड और अफगानिस्‍तान का मैच होना है। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में तीन बजे शुरू होगा और आकाशवाणी से इसका आंखों देखा हाल हिन्‍दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से प्रसारित किया जायेगा। इसे दिन में ढाई बजे से डी टी एच हिन्‍दी और अंतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि देश में अवैध रूप से रह रहे लोगों को वापिस भेजने की प्रक्रिया अगले सप्‍ताह शुरू कर दी जायेगी। ट्वीट संदेश में ट्रम्‍प ने कहा है कि आव्रजन और सीमा शुल्‍क विभाग अमरीका में गैरकानूनी तरीके से आए लोगों को वापिस उनके देश भेजेगा। ट्रम्‍प ने यह भी बताया कि ग्‍वाटेमाला ऐसे लोगों को सुरक्षित आश्रय देने की तैयारी कर रहा है।
 

* अमरीका ने ईरान के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर रक्षात्मक उद्देश्य के लिए पश्चिम एशिया में एक हजार अतिरिक्त सैनिक तैनात करने की मंजूरी दे दी है। कार्यवाहक रक्षामंत्री पैट्रिक शनाहान ने कहा कि इस क्षेत्र में अमरीकी सैन्य कर्मियों की सुरक्षा और कल्याण तथा अमरीका के राष्ट्रीय हितों की रक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है।

* बांग्‍लादेश नेशनलिस्‍ट पार्टी की अध्‍यक्ष और बांग्‍लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या को ढाका हाई कोर्ट ने मानहानि के दो मामलों में छह महीने के लिए जमानत दे दी है। लेकिन उन्‍हें जेल से रिहा नहीं किया जायेगा क्‍योंकि उनपर रिश्‍वत लेने के दो मामले चल रहे हैं।

*  ऑटिस्टिक प्राइड डे है। यह दिवस ऑटिज्म से ग्रस्त लोगों को समाज में महत्व और गौरव की अनुभूति कराने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य यह जागरुकता लाना है कि ऑटिज्म कोई रोग नहीं बल्कि स्नायु तंत्र का विकार है जिसके कारण व्यक्ति के व्यवहार और सामाजिक संपर्क में असंतुलन आ जाता है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत और पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टरों की सात दिन से जारी हड़ताल खत्‍म होने की खबर आज के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं।

 

दैनिक जागरण की पहली खबर है - सत्र की शुरुआत के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी का संदेश, विपक्ष को दी जाएगी पूरी अहमियत।

 

 जनसत्‍ता ने लिखा है - प्रधानमंत्री ने दिया नया मंत्र। न पक्ष, न विपक्ष, केवल निष्‍पक्ष।

 

इकोनॉमिक टाइम्‍स की सुर्खी है - "मैसेज कहां से शुरू हुआ, वॉट्सऐप को बताना होगा।" सरकार ने फेसबुक के मेसेजिंग प्‍लेटफार्म को दिया हर मेसेज को डिजिटली फ्रिंगरप्रिंट करने का सुझाव।

 

नवभारत टाइम्‍स की बड़ी खबर है - जागी ममता, राजी डॉक्‍टर, पर हड़ताल से मरीज रहे बेहाल।

 

 

19/06/2019

 

  सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण

दुनिया सबसे बड़े लोकतंत्र के गौरवशाली इतिहास के एक और अध्याय का आगाज़ हुआ जब प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने 17वीं लोकसभा के नए सांसदों को सत्र के पहले दिन पद की शपथ दिलाई। सबसे पहले सदन के नेता नरेंद्र मोदी ने बतौर सांसद पद की शपथ ली।संसद के सत्र की आज से शूरूआत हो गई है... 17वीं लोकसभा के लिये चुने गये सदस्य़ों को आज सदन की शपथ दिलाई गई जो कल तक जारी रहेगी... देश की सबसे बडी पंचायत संसद की तस्वीर इस बार काफी बदली हुई है जहां इस बार बहुत बडी संख्या में नये सदस्य चुन कर आये है तो पिछली बार के सांसदो को फिर से चुनकर पहुंचने वालो की संख्या भी कम नही है, इस बार महिला सांसदो की ऐतिहासिर मौजूदगी है तो लोकसभा में युवा सांसदो ने भी अपनी उपस्थिति बढा ली है।दुनिया सबसे बड़े लोकतंत्र के गौरवशाली इतिहास के एक और अध्याय का आगाज़ हुआ जब प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने 17वीं लोकसभा के नए सांसदों को सत्र के पहले दिन पद की शपथ दिलाई। सबसे पहले सदन के नेता नरेंद्र मोदी ने बतौर सांसद पद की शपथ ली।

 

आतंकवादियों से मुठभेड़ में सेना के मेजर शहीद,1 अधिकारी और 2 जवान घायल

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में एक मेजर शहीद हो गए, वहीं एक अधिकारी समेत 2 जवान घायल हुए हैं। पुलवामा में भी आतंकियों ने सेना के एक दल को बनाया निशाना।दक्षिण कश्मीर में आतंकवादियों से मुठभेड़ में सेना के मेजर शहीद हो गए. इसके अलावा तीन जवान भी घायल हुए हैं. आतंकियों के साथ यह इनकाउंटर दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में हुआ. अधिकारियों से बताया कि घायलों में सेना का एक अधिकारी भी शामिल है, जिसे श्रीनगर के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारी ने बताया कि सुबह सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान शुरू किया, जिसके बाद गोलीबारी शुरू हो गई. आतंकियों ने सुरक्षबलों पर गोलीबारी की. जिसके बाद उन्होंने जवाबी कार्रवाई की।

 

संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष की भूमिका महत्‍वपूर्ण : PM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आशा व्यक्त की है कि संसद के इस सत्र के दौरान सभी राजनीतिक दल चर्चा में भाग लेंगे। सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष और उसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष को अपनी संख्या के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विपक्ष, सदन में अपनी राय रखेगा और कार्यवाही में सक्रिय रूप से भाग लेगा।अगर सरकार की आलोचना भी बहुत तर्कबद्ध से कोई सदन में सांसद करता है और वो बात देश में पहुंचती है तो लोकतंत्र को बल मिलता है। इस लोकतंत्र को बल देने में आप सबसे मेरी बहुत अपेक्षाएं हैं।नरेन्द्र मोदी ने सांसदों का स्वागत करते हुए कहा कि सदस्यों को मुद्दों पर निष्पक्ष तरीके से सोचना चाहिए और देश के व्यापक हित में काम करना चाहिए।जब हम एमपी के रूप में बैठते हैं तब पक्ष, विपक्ष से ज्‍यादा निष्‍पक्ष का स्प्रिट बहुत महत्‍व रखता है। और मुझे विश्‍वास है कि पक्ष और विपक्ष के दायरे में बंटने की बजाए निष्‍पक्ष भाव से जन कल्‍याण को प्राथमिकता देते हुए हम आने वाले पांच साल की इस सदन की गरिमा को ऊपर उठाने में प्रयास करें।प्रधानमंत्री ने नई लोकसभा में महिला सदस्यों की अधिक संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्री मोदी ने कहा कि उनका अनुभव है कि संसद अगर सुचारू रूप से चलती है तो सरकार, देशवासियों की बहुत सी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है।

 

तृणमूल कांग्रेस विधायक और 16 पार्षद भाजपा में शामिल

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी को एक और झटका , टीएमसी के नेताओं का बीजेपी में शामिल होने सिलसिला जारी, पार्टी विधायक सुनील सिंह समेत कई पार्षदों ने थामा बीजेपी का दामन।पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के एक विधायक और पार्टी के 15 पार्षदों ने सोमवार को भाजपा का दामन थाम लिया। नोआपाड़ा के विधायक सुनील सिंह तृणमूल के 15 पार्षदों एवं कांग्रेस के एक पार्षद के साथ भाजपा में शामिल हो गए। इस दौरान यहां पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल राय भी मौजूद थे।सुनील सिंह सांसद अर्जुन सिंह के रिश्तेदार हैं। अर्जुन लोकसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव उन्होंने बैरकपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीता है। तृणमूल कांग्रेस में कभी दूसरे नंबर के नेता रह चुके राय ने कहा कि अबतक विभिन्न दलों से दस विधायक भाजपा में शामिल हुए हैं।

 

जेपी नड्डा बने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष,

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हैं। पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया जिसका औपचारिक ऐलान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया।भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जे पी नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यह घोषणा की। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह शामिल हुए। शाह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे।

 

हड़ताली डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी के साथ  बैठक में शामिल
पश्चिम बंगाल में एन आर एस और राज्य के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के हड़ताली डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी के साथ आज बैठक में शामिल होंगे। यह बैठक राज्य में पिछले छह दिन से चल रही चिकित्सा सेवाओं में संकट के समाधान के लिए हो रही है। बैठक प्रशासनिक मुख्यालय नबन्ना में आज दोपहर बाद तीन बजे होगी। इस बैठक में राज्य के 14 मेडिकल कालेजों के दो छात्र प्रतिनिधि भी हिस्‍सा लेंगे। हड़ताली डॉक्टरों को लिखित आमंत्रण दिया गया है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। डॉक्टरों की मांग की थी कि यह बैठक मीडिया के सामने होनी चाहिए। सरकार ने बैठक की सारी कार्यवाही को रिकार्ड कराया जाना सुनिश्चित किया है।कोलकाता के एन आर एस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर एक मरीज की मृत्यु के बाद अपने दो साथी डॉक्टरों की पिटाई के बाद हड़ताल पर हैं। इस मामले में पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है जिन्हें अदालत ने भी जमानत देने से इनकार कर दिया है।


समाचार संक्षेप में


* राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से होगी। सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। सत्र के दौरान लोकसभा की 30 और राज्‍यसभा की 27 बैठकें होंगी। लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को होगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों को बृहस्‍पतिवार को संबोधित करेंगे। केन्‍द्रीय बजट अगले महीने की पांच तारीख को प्रस्‍तुत किया जाएगा।


* पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि विश्व मरूस्थल और सूखा निरोधक दिवस लोगों को यह याद दिलाने का महत्वपूर्ण अवसर है कि इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय की मजबूत भागीदारी से इनका समाधान संभव है।


* तेलंगाना में डॉक्टरों के विभिन्न संगठनों द्वारा 24 घंटे तक चिकित्सा सेवाएं ठप्प किए जाने से सरकारी अस्पतालों में मरीजों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन के आह्वान पर ये डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

* गुजरात में तूफान वायु उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के मध्य रात्रि को कच्छ तट से टकराने की आशंका है। हालांकि भंयकर तूफान की तीव्रता धीमी पड़ गई है। कच्छ जिला प्रशासन ने कच्छ तट पर वायु चक्रवात के फिर से आने की आशंका को लेकर राहत केन्द्रों को सतर्क कर दिया है। सौराष्ट्र और कच्छ में आज भी भारी वर्षा हुई।

* बिहार में कई इलाकों में भीषण लू का प्रकोप जारी है। बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए सभी सरकारी स्कूल 22 जून तक बंद रहेंगे।

* अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किये जाने के बाद अमरीका में योग की लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

* वाशिंगटन में कल सैंकड़ों योग समर्थकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों ने भाषाई और सांस्कृतिक सीमाओं के बंधन को तोड़ते हुए योग को अपनाया है


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की नवासी रन से शानदार जीत को अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। दैनिक भास्कर के शब्द हैं- सत्ता कायम।

देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-डॉक्टर बातचीत को राजी, लेकिन आज देश भर में हड़ताल। 24 घंटे की हड़ताल के दौरान इमर्जेंसी खुलेगी, ओ.पी.डी., प्राइवेट क्लीनिक, लैब और डिस्पेंसरी बंद रहेंगे। उधर, दैनिक जागरण की खबर है- बिहार में लू से दूसरे दिन 118 लोगों की मौत। राज्य में दो दिन के भीतर मृतकों की संख्या बढ़कर 178 हुई।

जनसत्ता का शीर्षक है- एक देश, एक चुनाव पर 19 को सर्वदलीय चर्चा, लोकसभा सत्र की पूर्वसंध्या पर प्रधानमंत्री ने की सभी दलों के साथ बैठक। विपक्ष ने उठाए कृषि, कश्मीर में चुनाव और बेरोजगारी के मुद्दे।

राजस्थान पत्रिका ने सनशाइन-2 शीर्षक से सीमा पर सैन्य अभियान का उल्लेख किया है। भारत-म्यामां के साझा हमले में कई उग्रवादी शिविर तबाह, पूर्वोत्तर में पांव पसार रहे उग्रवादियों को झटका।

इकॉनोमिक टाइम्स की पहली खबर है- जेट उड़ेगी या बंद होगी आज हो सकता है फैसला। रिजॉल्यूशन प्लान पर बैंकों की मीटिंग आज।

केंद्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड के नए दिशा-निर्देशों के आज से लागू होने पर हिंदुस्तान लिखता है-सिर्फ जुर्माना देकर नहीं बच पाएंगे कर चोर। जानबूझकर चोरी की तो जेल जाना ही होगा। कालेधन और कर चोरी के मामले कोर्ट से बाहर नहीं निपट पाएंगे।

दैनिक भास्कर की सुर्खी है पहली बार स्विस बैंक में धन जमा कराने वाले 50 लोगों के नाम सामने आये। रियल स्टेट, टेक, फाइनेंस और जूलरी जैसे कारोबार से जुड़े हैं ये लोग।

हिंदुस्तान की विशेष खबर है-नौकरियों में महिलाओं ने पहली बार पुरुषों को पछाड़ा। आजादी के सात दशक बाद शहरी महिलाओं की हिस्सेदारी ज्यादा, सांख्यिकी मंत्रालय की रोजगार संबंधी रिपोर्ट से मिली जानकारी।

 

18/06/2019

 

 

17वीं लोकसभा का पहला सत्र  शुरू ,राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से

17वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से शुरू होगा। राज्‍यसभा बृहस्‍पतिवार से बैठेगी। संसद का यह सत्र अगले महीने की 26 तारीख तक चलेगा। इस सत्र में नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे और लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होगा। इसी सत्र में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव तथा केन्‍द्रीय बजट से संबंधित वित्‍तीय कामकाज होगा।बजट सत्र के दौरान लोक सभा के 30 बैठकें और राज्‍य सभा की 27 बैठकें होंगी। लोक सभा अध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को, जबकि राष्‍ट्रपति गुरूवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे। वहीं पांच जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। 16वीं लोक सभा के कार्यकाल समाप्‍त होने के कारण 46 वि‍धेयकों की अवधि समाप्‍त हो गई थी जो विभिन्‍न चरणों में दोनों सदनों के समक्ष प्रस्‍तावित थे। इनमें से कुछ महत्‍वपूर्ण वि‍धेयकों को पुन: संसद के पटल पर रखा जाएगा। इसके अलावा सत्र के दौरान संसद में तीन तलाक वि‍धेयक के अलावा केन्‍द्रीय शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षक कैडर आरक्षण वि‍धेयक और आधार अधिनियम से संबंधित वि‍धेयक पेश किए जाएंगे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


संसद का कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार के साथ सहयोग करें :PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से अपील की है कि वे संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करें और जनहित के मुद्दों पर मिलकर चर्चा करें। उन्‍होंने कहा कि सरकार राजनीतिक पार्टियों द्वारा उठाये गये मुद्दों का हमेशा सम्‍मान करती है और संसद में राष्‍ट्रीय महत्‍व के मुद्दों पर विचार के लिए तैयार है।प्रधानमंत्री ने दोनों सदनों में विभिन्‍न दलों के नेताओं से इस बात पर आत्‍म-मंथन करने को कहा कि क्‍या वे जनप्रतिनिधि के रूप में जनता की आंकाक्षाएं पूरी कर रहे हैं? उन्‍होंने सभी नेताओं का आहवान किया कि वे 2022 तक नये भारत के निर्माण की दिशा में काम करें और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास का लक्ष्‍य सही अर्थों में हासिल करें। उन्‍होंने कहा कि सांसद, संसद में व्‍यवधान डालकर लोगों का मन नहीं जीत सकते। बैठक में इस बात पर आम सहमति बनी कि संसद में सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
 

30 जून को पहली बार मन की बात कार्यक्रम प्रसारित होगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में 30 जून को पहली बार मन की बात कार्यक्रम प्रसारित होगा। प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव मांगे हैं। उन्होने ट्वीट करके जनता से सुझाव तो मांगे थे लेकिन पहली बार प्रधानमंत्री ने इंस्टाग्राम पर भी तस्वीर साझा करते हुए जनता से सुझाव मांगे हैं।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए जनता से 30 जून को आने वाले 'मन की बात' कार्यक्रम के लिए सुझाव मांगे हैं। प्रधानमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री का यह पहला 'मन की बात' कार्यक्रम होगा जो कि 30 जून को प्रसारित होगा। इससे पहले भी उन्होने ट्वीट करके जनता से सुझाव तो मांगे थे लेकिन पहली बार प्रधानमंत्री ने इंस्टाग्राम पर भी तस्वीर साझा करते हुए जनता से सुझाव मांगे हैं। पिछले 'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था, रेडियो को धन्यवाद, हम एक बार फिर मिलेंगे, खुशी एवं सकारात्मकता साझा करेंगे और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक ताकत का जश्न मनाएंगे। मुझे यकीन है कि आपके पास 'मन की बात' के लिए बहुत कुछ है।इसे NaMo ऐप ओपन फोरम पर साझा करें। इस महीने 'मन की बात' के लिए अपना संदेश रिकॉर्ड करने के लिए टोल-फ्री नंबर 1800-11-7800 पर डायल करें। आप MyGov ओपन फोरम पर भी लिख सकते हैं और अपने इनपुट्स को कलमबद्ध कर सकते हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने मुज़फ्फरपुर और आस-पास के जिलों में दिमागी बुखार समीक्षा की

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज बिहार के मुजफ्फरपुर और आस पास के जिलों में दिमागी बुखार की स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में चार घंटे से अधिक समय तक विभिन्‍न वार्डों, बाल चिकित्‍सा आईसीयू और दिमागी बुखार के इलाज से जुड़े अन्‍य प्रतिष्‍ठानों को देखा। उन्‍होंने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे तथा बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडे और केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ लम्‍बी बैठक की। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍य सरकार को हर तरह की तकनीकी और वित्‍तीय मदद उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया।उन्‍होंने बताया कि बच्‍चों में दिमागी बुखार से निपटने के लिए स्‍थापित की जा रही सौ बिस्‍तर वाली अत्‍याधुनिक चिकित्‍सा इकाई का एक साल के भीतर निर्माण किया जायेगा। श्री हर्षवर्धन ने कहा :-एक्‍सक्‍लुसिव पिडियाट्रि‍क आईसीयू बनाने के लिए इनको हमने सरकार को रिक्‍वेस्‍ट किया है लेकिन हमने अस्‍पताल के जो सुपरस्‍पेशलिटी ब्‍लॉक हमारी भारत सरकार ने सेंक्‍शन किया था जिसका काम भी हो रहा है उसको भी हमने कहा है कि‍ उसको भी तेजी से स्‍पेक्‍डाइट करके आने वाले उसको भी तेजी से खत्‍म करना चाहिए। ताकि यहां जो इस तरह की प्रॉब्‍लम है को ऐसिस करने वाले कॉम्‍पिलिमेंट्री डिपाटमेंट हैं। .न्‍यूरोलॉजी वगैरहा के, वो सारे के सारे भी, उनकी भी व्‍यवस्‍था हो जाए।
 

दुनिया सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचा योग

दुनिया के सर्वोच्च शिखर माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर पर योग पहुंचा गया है दुनिया के सर्वोच्च शिखर की गोद मे आयोजित इस कार्यक्रम मे सोलुखुंबु ज़िले की विभिन्न संस्थाओं तथा स्थानीय लोगों ने बढचढ कर भाग लिया।युगों युगों से ऋषि मुनी हिमालय पर्वत के बीच योग करते रहे हैं। अब योग दुनिया के सर्वोच्च शिखर माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर पर भी पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के बीच पहली बार 17,600 फुट की उंचाई पर स्थित माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप और सागरमाथा की गोद मे बसे स्यागं बोेचे मे योग कार्यक्रमों का आयोजन किया। नेपाल का नामचे बाज़ार माउंट एवरेस्ट का प्रवेश द्वार है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए भारतीय दूतावास ने नामचे बाज़ार से थोडा ऊपर करीब 13,000 फुट की ऊँचाई पर स्थित स्यांग बोचे में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया।दुनिया के सर्वोच्च शिखर की गोद मे आयोजित इस कार्यक्रम मे सोलुखुंबु ज़िले की विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं, महिला और युवा संगठनो के सदस्यों, सागरमाथा नेशनल पार्क के अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों ने बढचढ कर भाग लिया।


चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के बाद मॉनसून के अगले 36 घंटे में आगे बढ़ने की आशा
गुजरात में कच्‍छ जिला प्रशासन वायु चक्रवात से निपटने की पूरी तैयारी कर रहा है। वायु चक्रवात के कच्‍छ तट से टकराने की आशंका है। जिला कलक्‍टर रम्‍या मोहन ने लोगों को मांडवी से लखपत तक तट से दूर रहने की सलाह दी है और अत्‍यधिक सतर्क रहने को कहा है। डिप्‍टी क्‍लक्‍टर के एस जाला ने कहा है कि गांधीधाम, नालिया और मांडवी में राष्‍ट्रीय आपदा संकट मोचन बल के दल तैनात किये गये हैं। दो दल भुज में अतिरिक्‍त रूप से रखे गये हैं। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल की दो कम्‍पनियां भी जरूरत पड़ने पर तैनात की जायेंगी। कांडला, मूंदडा और टूना बन्‍दरगाह पर आज कामकाज सामान्‍य रहा लेकिन तूफान और भारी बरसात से निपटने की पूरी तैयारी की गई है। नमक कामगारों को अपने काम पर जाने की अनुमति नहीं दी गयी है। लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर ले जाने की योजना बनायी गई है और उन्‍हें किसी भी समय तैयार रहने को कहा गया है। स्‍कूल भवनों और समुदायिक स्‍थलों में शरणार्थी शिविर बनाये जा रहे हैं।

 

निपा वायरस: केरल में 86 में से 6 मामले निगेटिव

केरल में 23 वर्षीय कॉलेज छात्र के निपाह विषाणु की चपेट में आने के बाद से 314 लोगों को निगरानी में रखा गया था इनमें से 6 लोगों की हुई खून की जांच निगेटिव आई है ये वो लोग है जो निपाह से संक्रमित छात्र के साथ संपर्क में रहे थे।इन लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद केरल सरकार ने कहा है कि संभवत: निपाह का संक्रमण नही हुआ है। केरल में छात्र के निपाह विषाणु की चपेट में आने के कुछ दिन बाद कर्नाटक सरकार ने पड़ोसी राज्य से लगने वाले जिलों समेत आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर चामराजनगर, मैसुरु, कोडागु, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, शिवमोगा और चिकमंगलुरु जिलों के प्रशासन से तत्काल अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक बुलाने को कहा। केरल में 23 वर्षीय कॉलेज छात्र के निपाह विषाणु की चपेट में आने के बाद से 314 लोगों को निगरानी में रखा गया था इनमें से 6 लोगों की हुई खून की जांच निगेटिव आई है ये वो लोग है जो निपाह से संक्रमित छात्र के साथ संपर्क में रहे थे। इन लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद केरल सरकार ने कहा है कि संभवत: निपाह का संक्रमण नही हुआ है।

 

चार जुलाई को 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा
बजट सत्र से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कई क्षेत्रों के प्रतिनिधियों की मीटिंग का सिलसिला जारी है. आज भी वि्त्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बजट परामर्श को लेकर बैठक की. इसके बाद शाम 6 बजे इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के प्रतिनिधियों और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ वित्त मंत्री बैठक करेंगी.गौरतलब है कि इसके पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि और ग्रामीण विकास के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठकें कीं हैं। इस बैठक में किसानों के लिए लोन, छूट, उर्वरकों पर टैक्स समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई. 11 से 23 जून तक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कई क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठकें करेंगी. संसद में बजट 5 जुलाई को पेश होगा और इसके एक दिन पहले चार जुलाई को 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा

 

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में भारत ने पाकिस्‍तान को 89 रनं से हराया

आई सी सी क्रिकेट विश्‍व कप में आज मैनचेस्टर में भारत ने पाकिस्तान को 337 रन का लक्ष्य दिया है। जवाब में पाकिस्तान ने 12वें ओवर में 1 विकेट पर 42 रन बना लिए थे। इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन बनाए। रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 140 और कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए।

 

 

समाचार संक्षेप मे

 

* निर्वाचन आयोग ने राज्‍यसभा की 6 सीटों के लिए उप-चुनाव की घोषणा कर दी है। इसकी अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी और पर्चे इस महीने की 25 तारीख तक भरे जा सकेंगे। मतदान 5 जुलाई को होगा। इन 6 में से 2 सीटें गुजरात से हैं जो मौजूदा सांसदों - अमित शाह और स्‍मृति ईरानी के लोक सभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई हैं।

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने आज अपने मंत्रिमंडल का विस्‍तार करते हुए इसमें 13 नए मंत्रियों को शामिल किया। राज्‍यपाल सी. विद्यासागर राव ने इन मंत्रियों को मुंबई में राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।आवास मंत्री प्रकाश मेहता सहित 6 मंत्रियों ने मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दे दिया है। श्री फड़णवीस ने इन मंत्रियों के इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए हैं।

* फ्रांस में फीफा महिला फुटबाल विश्‍व कप के ग्रुप-ई से नीदरलैंड और कनाडा की टीम अंतिम 16 में पहुंच गयी हैं। नीदरलैंडस् ने कैमरून को और कनाडा ने न्‍यूजीलैंड को हराकर प्री-क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। ग्रुप-एफ में आज शाम साढ़े छह बजे स्‍वीडन का मुकाबला थाईलैंड से और साढ़े नौ बजे वर्तमान चैंपियन अमरीका का सामना चिली से होगा।

* बंगलादेश की राजधानी ढाका में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर भारतीय उच्चायोग ने कल ढाका विश्वविद्यालय परिसर में साइकिल रैली का आयोजन किया। रैली का उद्घाटन भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास और ढाका विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद अख्तर-उज़-ज़मां ने किया।

* ग्‍वाटेमाला में आज नए राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। निवर्तमान राष्‍ट्रपति जिमी मोरेल्‍स का स्‍थान लेने के लिए कुल 19 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।

* न्‍यूजीलैंड के सुदूर उत्‍तर-पूर्वी द्वीप कर्माडेक के पास आज सात दशमलव दो तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद त्‍सुनामी की चेतावनी जारी की गई। लेकिन आठ मिनट के बाद ही नागरिक रक्षा संगठन ने चेतावनी वापस ले ली।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से

अखबारों ने कल हुई नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक का समाचार अलग अलग शीर्षकों से दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने बॉक्स में लिखा है - हर भारतीय बनेगा अधिकार सम्पन्न, मोदी को पांच हजार अरब डॉलर अर्थव्यवस्था की उम्मीद। जनसत्ता की सुर्खी है - पीएम ने कहा - लक्ष्य बड़ा, पर मिल कर हासिल करेंगे।

तीन राज्यों की छह राज्यसभा सीटों के लिए पांच जुलाई को उपचुनाव की खबर अमर उजाला में है।

डॉक्टरों की हड़ताल को भी अलग-अलग संदर्भ में अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। हिंदुस्तान लिखता है - दिल्ली से बंगाल तक बेहाल।

मौसम विभाग के हवाले से अखबारों ने खबर दी है कि पश्चिमोत्तर भारत में एक दो दिन में लू से राहत की उम्मीद। आज दिल्लीवासियों को हल्की फुहार से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

भारत और पाकिस्तान के बीच आज विश्व कप मुकाबले पर अनुमान और कयास लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है। नवभारत टाइम्स लिखता है - ये महा-मुकाबला, लेकिन खेल को खेल की तरह लें।

 

17/06/2019

 

 प्रधानमंत्री ने तय किया देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि रोज़गार और आय बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र अहम है, राज्य सरकारें निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दें । जल शक्ति मंत्रालय अहम, जल संरक्षण और प्रबंधन में राज्यों के प्रयासों के साथ मिलकर काम हो ।नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन निश्चित रूप से राज्यों के संयुक्त प्रयास से इसे हासिल किया जा सकता है। पीएम ने कहा कि राज्य सरकारें निर्यात संवर्द्धन पर ध्यान दें क्योंकि लोगों की आय और रोजगार के अवसर बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। पीएम ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम कार्य-प्रदर्शन, पारदर्शिता और प्रतिपादन की विशेषता वाली शासन व्यवस्था की ओर बढ़ रहे है। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि नवगठित जल शक्ति मंत्रालय जल प्रबंधन के विषय में एक समन्वित दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेगा।राज्यों को भी जल संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में अपने विभिन्न प्रयासों को समन्वित करना चाहिए। इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को छोड़कर सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और सभी वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री हिस्सा ले रहे हैं।

 

दिल्ली में सीआईआई की नेशनल काउन्सिल की बैठक में पहुंचे तमाम मंत्री

राजधानी दिल्ली में CII की नेशनल काउन्सिल की मीटिंग हुई। इस बैठक में उद्योग जगत की बड़ी कंपनियों ने भाग लिया। उद्योग जगत से विचारों को साझा करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, सूचना प्रसारण एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर, कॉरपोरेट मामलो के राज्य मंत्री हरदीप पूरी और संचार एवं विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।सीआईआई नेशनल काउन्सिल बैठक में उद्योग जगत के साथ सरकार के सामंजस्य पर चर्चा हुई। साथ ही यह भी कि इंडस्ट्री सरकार की नीतियों को किस तरह लेकर चले। इस आयोजन का मकसद सरकार और व्यापार जगत के बीच भरोसे को मजबूत करने का भी था। इस मौके पर सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उद्योग जगत को ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर भी ध्यान देना चाहिए। गडकरी ने उद्योग जगत को अलग अलग उद्यमो के लिए क्लस्टर बनाने की आवश्यकता से अवगत कराया। उहोंने कहा कि सरकार व्यापार जगत को पूरी तरह से मदद के लिए तैयार है। शर्त यह है कि रोज़गार बढ़ना चाहिए।

 

पश्चिम बंगाल में चौथे दिन भी जारी रहा डॉक्टरों विरोध प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों की हड़ताल चौथे दिन भी जारी रही। देशभर के कई अस्पतालों के डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन और हड़ताल कर समर्थन जताया है वहीं, हड़ताल की वजह से देशभर के कई अस्पतालों में मरीज परेशान हैं।पश्चिम बंगाल में दो दर्जन से ज्यादा डॉक्टरों पर भीड़ के जानलेवा हमले के बाद जूनियर डॉक्टरों ने चौथे दिन भी विरोध प्रदर्शन किया। डॉक्टरों का यह आंदोलन पश्चिम बंगाल की सीमाओं को लंघाते हुए देश के दस अन्य शहरों तक भी पहुंच गया है। दिल्ली में भी एम्स और सफदरजंग अस्पताल में डॉक्टरों ने प्रदर्शन किया लेकिन आज एम्स के डॉक्टरों ने अपनी हडताल वापस ले ली है ।इस बीच कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सरकारी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टरों को हड़ताल खत्म करने के लिए अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया है और पश्चिम बंगाल सरकार से कहा है कि डॉक्टरों को वापस काम पर आने के लिए मनाया जाये। इधर दिल्ली में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से मुलाकात की, इसके बाद हर्षवर्धन ने बंगाल की मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर ड़ॉक्टरो की सुरक्षा सुनिश्चिन करने के लिये ममता बनर्जी से अपील की।

 

तीन तलाक पर नए विधेयक को कैबिनेट की मंज़ूरी

मोदी कैबिनेट की बैठक में बुधवार को कई अहम फैसले लिए गए. तीन तलाक पर नए विधेयक के साथ ही साथ जम्मू-कश्मीर में अतंरराष्ट्रीय सीमा पर रह रहे लोगों को 3 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी गई है. विश्वविद्धालय और कॉलेजों में 200 प्वाइंट रोस्टर की व्यवस्था लागू होगी.पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. तीन तलाक पर नए विधेयक को मंजूरी मिल गई है. ये विधेयक एक बार में तीन तलाक की परंपरा को दंडनीय अपराध बनाता है.जम्मू-कश्मीर में अतंरराष्ट्रीय सीमा पर रह रहे लोगों को 3 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा. जम्मू, सांबा, कठुआ के सीमावर्ती इलाकों में 435 गांवों के लोगों को इसका फ़ायदा मिलेगा.200 प्वाइंट रोस्टर की व्यवस्था लागू की जाएगी. विश्वविद्यालयों में डिपार्टमेंट के आधार पर नहीं विश्वविद्यालय के आधार पर आरक्षण मिलेगा. अब विश्वविद्यालय या कॉलेज को एक यूनिट माना जाएगा. यूनिवर्सिटी रोस्टर में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 फीसदी का आरक्षण लागू होगा. जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन छह महीने और बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई है.

 

वायुसेना प्रमुख ने भारतीय वायुसेना के फ्लाइट कैडेट्स को किया सम्मानित

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ ने भारतीय वायुसेना के फ्लाइट कैडेट्स को सम्मानित किया। प्री- कमीशनिंग प्रशिक्षण को पूरा करने के उपलक्ष्य में आयोजित संयुक्त ग्रेजुएशन परेड में शामिल हुए।वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ आज हैदराबाद के दंडीगल में वायुसेना अकादमी में भारतीय वायुसेना के फ्लाइट कैडटो के प्री- कमीशनिंग प्रशिक्षण को पूरा करने के उपलक्ष्य में आयोजित संयुक्त ग्रेजुएशन परेड में शामिल हुए। वायुसेना प्रमुख ने विभिन्न शाखाओं के प्रशिक्षुओं को प्रेसिडेंट्स कमीशन से सम्मानित किया। इस समारोह में फ्लाइग कैडेट्स को उड़ान और नौवहन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण करने के लिए विंग्स और ब्रेवेट्स भी प्रदान किए गए।

 

चंद्रयान-2 का 15 जुलाई को प्रक्षेपण

चन्द्रयान-2 मिशन को प्रक्षेपित करने के लिये बुधवार को इसरो ने तारीख का एलान कर दिया है. चन्द्रमा के बारे में जानकारी जुटाने के लिए इसको इसी साल 15 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाएगा और ये 15 दिनों तक चन्द्रमा के आंकड़े जुटाएगा जो दुनिया को चांद को और करीब से जानने में मदद करेगा.इंतजार की घड़ियां अब हुईं खत्म. हम सबके चंदा मामा यानि चांद को छूने का, उसके बारे में और भी बहुत कुछ जानने का, समझने का वक्त आ गया है. अगले महीने की 15 तारीख को हमारे वैज्ञानिक चंद्रयान-2 मिशन के जरिए प्रज्ञान को चांद पर भेजने वाले हैं. प्रज्ञान यानि वो रोवर, जो चांद की धरती पर उतरेगा और वहां से बहुत सारी जानकारियां हमें भेजेगा. ये जानकारियां हम तक सितंबर के पहले सप्ताह से मिलने लगेंगी.इसरो 15 जुलाई की सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर चंद्रयान-2 को लॉन्च करेगा. इस मिशन का सबसे कठिन हिस्सा है चंद्रमा की सतह पर सफल और सुरक्षित लैंडिंग कराना. चंद्रयान-2 चंद्रमा की सतह से 30 किमी की ऊंचाई से नीचे आएगा. उसे चंद्रमा की सतह पर आने में करीब 15 मिनट लगेंगे. यह 15 मिनट इसरो के लिए बेहद कठिन होगा क्योंकि इसरो पहली बार ऐसा मिशन करने जा रहा है.

 

16/06/2019

 

प्रसार भारती की स्वायत्तता है महत्वपूर्ण

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने आज पहली बार नई दिल्ली स्थित प्रसार भारती मुख्यालय का दौरा किया और अधिकारियों से मुलाकात की केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि प्रसार भारती की स्वायत्तता महत्वपूर्ण है और ये बरकरार रहनी चाहिए। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने आज पहली बार नई दिल्ली स्थित प्रसार भारती मुख्यालय का दौरा किया और अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि प्रसार भारती अच्छे तरीके से काम करे और नई नई योजनाएं और कार्यक्रम लोगों के लिए लेकर आए।इससे पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने दूरदर्शन न्यूज के 17 नए हाई डिफीनिशन डीएसएनजी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये आधुनिक वैन देश के दूर दराज इलाकों में दूरदर्शन की कवरेज को और बेहतर करेंगे। जावडेकर ने कहा कि इन नए वैन से दूरदर्शन की विश्वसनीयता और बढ़ेगी।

 

सपा-बसपा गठबंधन टूटा

सपा-बसपा गठबंधन में फिलहाल के लिए दरार पड़ गई है। बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश में विधनासभा उप-चुनाव में अकेले ही चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बसपा सुप्रीमों का फैसला ऐसे वक्त में आया है जब महागठबंधन की उत्तर प्रदेश में करारी हार हुई है। जनवरी के महीने में ही बना ये गठबंधन ज़्यादा दिनों तक नहीं चल पाया और मजह 180 दिनों में ही गठबंधन से बसपा ने अपना मुंह मोड़ लिया। मायावती ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पदाधिकारियों से गठबंधनों पर निर्भर रहने के बजाय अपना संगठन मजबूत करने का निर्देश दिया। बसपा सुप्रीमों ने समाजवादी पार्टी पर अपने आधार वोट को ट्रांसफर न करा पाने का भी आरोप लगाया।

 

लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस और सहयोगी दलों में घमासान

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस के अंदर शुरू हुई उठापटक थमने का नाम नहीं ले रही, पहले कर्नाटक, फिर राजस्थान और अब महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कांग्रेस के बड़े नेता अपनी ही पार्टी के नेताओं और पार्टी के फैसले पर सवाल खडा कर रहे हैं. कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद हार का ठीकरा फोड़ने का सिलसिला भी पार्टी नेताओं के बीच चल रहा है. इन राज्यों में चल रहे घटनाक्रम के बाद पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं.लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद विरोधी दलों में उठापटक थमने का नाम नहीं ले रही है. तमाम राज्यों में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों में आंतरिक घमासान जारी है. कर्नाटक जेडी (एस) प्रमुख एच विश्वनाथ ने लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया.बताया जा रहा है कि विश्वनाथ उपेक्षा किए जाने और पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में विश्वास में नहीं लिए जाने को लेकर कथित रूप से नाखुश थे. हाल ही में वह कांग्रेस जेडीएस गठबंधन सरकार के कामकाज को लेकर भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया से सार्वजनिक तौर पर उलझ गए थे.

 

मंगलवार को भी कई मंत्रियों ने संभाला कार्यभार

मोदी सरकार के सत्ता में दोबारा आने के बाद से मंत्रिमंडल के तमाम नए मंत्रियों का अपना पदभार संभालने का सिलसिला जारी है मंगलवार को भी कई कैबिनेट मंत्रियों, स्वतंत्र प्रभार के राज्यमंत्रियों और कई राज्यमंत्रियों ने अपने-अपने मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली और आगे की प्राथमिकताओं पर काम भी शुरू कर दिया है.मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद से नए मंत्रियों का अपनी जिम्मेदारियों को संभालने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा. मंगलवार को तमाम मंत्री अपने कार्यालय पहुंचे और कामकाज संभाला.नितिन गडकरी ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. गडकरी पिछली मोदी सरकार में भी इस विभाग के मंत्री रहे हैं. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अलावा नितिन ग़डकरी ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी भी मंगलवार को संभाल ली. नितिन गडकरी को इस बार एमएसएमई मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने कार्यभार संभालने के बाद कहा कि देश में ढांचागत विकास पर ज़ोर रहेगा तो रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाएंगे.


केरल में निपाह वायरस ने दी दस्तक

केरल में एक कॉलेज विद्यार्थी निपाह वायरस से सं‍क्रमित पाया गया है। राज्‍य की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के0 के0 शैलजा ने बताया कि पुणे स्थित नेशनल इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ वायरॉलोजी से खून के नमूनों की जांच में निपाह वायरस की पुष्टि हुई है। छात्र को कोच्चि के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि छात्र की हालत स्थिर है और उसे वेंटिलेटर जैसे किसी भी सपोर्ट सिस्टम पर नहीं रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस विद्यार्थी के संपर्क में आए 86 लोगों की चिकित्सा जांच की गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी आवश्यक सावधानी बरती जा रही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, श्री हर्षवर्धन ने बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए हर संभव सहायता की पेशकश की है। कोच्चि, कलमाशेरी, कोझीकोड और त्रिसूर मेडिकल कॉलेजों में अलग से वार्ड खोले गए हैं। इस बीच, दो नर्सों सहित चार लोगों को इस बीमारी के लक्षणों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उन पर निगरानी रखी जा रही हैं।


समाचार संक्षेप में


* रॉबर्ट वाड्रा आज नई दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। उन्हें विदेश में कथित अवैध संपत्ति की खरीद से जुड़े मनीलाँड्रिंग मामले में सम्मन भेजा गया था। आरोप है कि रॉबर्ट वाड्रा ने लंदन में 19 लाख पाउंड की संपत्ति खरीदी थी। इस मामले और राजस्थान के बीकानेर में जमीन आवंटन में कथित अनियमितता से जुड़े मनीलाँड्रिंग के मामले में वे कई बार प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हो चुके हैं।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज पुद्दुचेरी के मुख्‍यमंत्री वी0 नारायणसामी को प्रशासनिक अधिकारों को लेकर विवाद के मामले में नोटिस जारी किया। मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने हाल में व्‍यवस्‍था दी थी कि उपराज्‍यपाल किरण बेदी निर्वाचित सरकार के नियमित कामकाज में हस्‍तक्षेप नहीं कर सकती।

* उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज महाराष्‍ट्र में वर्ष 2019-20 सत्र के लिए पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल और डेन्‍टल पाठ्यक्रमों में प्रवेश की काउंसलिंग का पहला चरण संचालित करने का निर्देश दिया। न्‍यायालय ने कहा कि यह प्रक्रिया इस महीने की 14 तारीख से पहले पूरी हो जानी चाहिए।


* कौशल विकास मंत्री और उत्तरप्रदेश के भाजपा अध्यक्ष महेन्द्रनाथ पांडेय ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन अवसरवादी राजनीति का हिस्सा था। बहुजन समाज पार्टी के राज्य विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने के फैसले पर प्रतिक्रिया में महेन्‍द्रनाथ पांडेय ने बताया कि दोनों पार्टियों का अलग होना शुरू से ही तय लग रहा था।


* सरकार इसी वर्ष 5जी स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी करेगी। उसका इरादा अगले 100 दिनों में इसका अभ्‍यास शुरू करने का है। रविशंकर प्रसाद ने संचार मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि उनका मंत्रालय शीघ्र ही 5जी तकनीक का परीक्षण शुरू करेगा और उसके बाद यह सेवा लोगों को उपलब्‍ध कराई जाएगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

वायुसेना का विमान ए.एन.-32 चीन सीमा के क़रीब लापता होने की खबर को जनसत्ता सहित सभी अख़बारों ने प्रमुखता दी है। बकौल राजस्थान पत्रिका--2016 में बंगाल की खाड़ी में गायब ए.एन.-32 का आज तक नहीं चला पता।

चुनावी माहौल में दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार के बड़े ऐलान को नवभारत टाइम्स ने सुर्खी दी है--महिला यात्री ध्यान दें, सफर जल्द मुफ्त होगा बस-मेट्रो में। दो-तीन महीने में अमल शुरू।

उत्तर प्रदेश में राजनीतिक गहमागहमी पर दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है--अब अकेले चलेगा बसपा का हाथी! अमर उजाला का कहना है--पांच महीने में ही समाजवादी पार्टी से राहें जुदा। मायावती की अपने बलबूते उपचुनाव लड़ने की तैयारी।

शिक्षा नीति के मसौदे से हिंदी की अनिवार्यता हटी--हिंदुस्तान सहित अधिकांश अख़बारों की ख़बर है। पत्र लिखता है--1965 में भी हुआ था हिंसक विरोध।

दैनिक भास्कर ने भारतीय रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है--2018-19 में इकहत्तर हज़ार पांच सौ करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड हुए।

आसमान से बरसी आग, दुनिया के दस सबसे गर्म शहर भारत में।

 

05/06/2019

 

 पीएम का 8-9 जून को मालदीव और श्रीलंका दौरा

प्रधानमंत्री 8 जून और 9 जून को दो दिवसीय यात्रा पर मालदीव में होंगे. वे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह के आमंत्रण पर मालदीव की यात्रा करेंगे.प्रधानमंत्री मोदी के दोबारा शपथ ग्रहण करने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा होगी. दोनों देशों के आपसी संबंधों को मज़बूत बनाने की कड़ी में ये यात्रा काफी अहम होगी. इससे पहले मालदीव के राष्ट्रपति ने दिसबंर 2018 में भारत की यात्रा की थी.इसके अलावा प्रधानमंत्री 9 जून को ही श्रीलंका की भी यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री की ये यात्रा भारत की नेबरहुड-फर्स्ट नीति का एक अहम हिस्सा है.

 

जीएसटी संग्रह मई महीने में एक लाख करोड़ रुपये के पार

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह मई महीने में एक लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले साल मई में जीएसटी के मद में 94,016 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। सरकार ने शनिवार को यह जानकारी थी। मई में जीएसटी संग्रह 1,00,289 करोड़ रुपये रहा। यह अप्रैल 2019 के 1,13,865 करोड़ रुपये के जीएसटी संग्रह की तुलना में कम है। मई महीने में कुल 72.45 लाख संक्षिप्त बिक्री रिटर्न जीएसटीआर -3 बी जमा किए गए। यह अप्रैल में दाखिल किए गए 72.13 लाख रिटर्न की तुलना में अधिक है। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा , " मई महीने में कुल जीएसटी संग्रह 1,00,289 करोड़ रुपये रहा। इसमें केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) 17,811 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) 24,462 करोड़ रुपये, एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) 49,891 करोड़ रुपये और उपकर संग्रह 8,125 करोड़ रुपये रहा।"

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने श्रीनगर में जम्‍मू कश्‍मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर के बादामी बाग स्थित सेना की पन्‍द्रहवीं कोर मुख्‍यालय में सुरक्षा स्थिति की व्‍यापक समीक्षा की। विश्‍व के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र कहे जाने वाले सियाचिन की अपनी पहली यात्रा के बाद रक्षा मंत्री श्रीनगर पहुंचे थे। उन्‍हें सीमावर्ती क्षेत्रों और राज्‍य के भीतरी क्षेत्रों में सुरक्षा की ताजा स्थिति की जानकारी दी गई। सेना के उत्‍तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह और पन्‍द्रहवीं कोर के कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल के एस ढिल्‍लन ने भी रक्षा मंत्री को घाटी में आतंकवाद के खिलाफ चलाये गये सफल अभियानों की जानकारी दी। रक्षा मंत्री बनने के बाद राजनाथ सिंह का घाटी का यह पहला दौरा था।इससे पहले, रक्षा मंत्री ने सियाचिन का दौरा किया और पाकिस्‍तान सीमा पर सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी उनके साथ थे। अपने ट्वीट संदेशों में रक्षा मंत्री ने कहा कि देश के सैनिक सियाचिन में अत्‍यंत प्रतिकूल परिस्थितियों तथा दुर्गम क्षेत्र में बड़े साहस और धैर्य के साथ अपना कर्तव्‍य निभा रहे हैं। उन्‍होंने उनके शौर्य और पराक्रम की सराहना की।
 

अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार

अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच पोम्पियो का यह ताजा बयान, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार हैअमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका बिना किसी पूर्व शर्त के ईरान से बातचीत के लिए तैयार है स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पोम्पियो ने यह बात कही। अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच पोम्पियो का यह ताजा बयान आया है।अमेरिका ने ईरान की कथित और अस्पष्ट धमकी से निपटने के लिए संयुक्त अरब अमरात के फुजेराह तट पर युद्धपोत और बी-52 बमवर्षक तैनात कर दिए थे। इस बीच ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्यद अब्बास मौसवी ने कहा कि अमेरिका को ईरान के प्रति अपना गलत दृष्टिकोण बदलना चाहिए।

 

13 लोगों को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का विमान उड़ान भरने के बाद लापता।
भारतीय वायुसेना के विमान ए०एन-32 का आज दोपहर बाद जोरहाट से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया। विमान में 13 लोग सवार थे। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार विमान में चालक दल के आठ सदस्‍य और पांच यात्री हैं। वायुसेना ने लापता विमान की खोज के लिए सुखोई-30 लड़ाकू और सी-130 विशेष परिचालन विमानों को काम पर लगाया है।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लापता विमान के बारे में उप- वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया से टेलीफोन पर बातचीत की। रक्षामंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि एयर मार्शल ने लापता विमान की खोज के लिए वायुसेना द्वारा उठाए गए कदमों की उन्‍हें जानकारी दी। राजनाथ सिंह ने विमान में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा की कामना की है।

 

पिछले 10 सालों में सबसे कम पहुंचा जलाशयों का जलस्तर

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने कहा कि देश के 91 प्रमुख जलाशयों में उपलब्ध पानी 30 मई 2019 को खत्म हो रहे सप्ताह के लिए 31.65 अरब घन मीटर रहा जो इन जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता का 20 प्रतिशत है।केंद्रीय जल आयोग के अनुसार पश्चिम और दक्षिण भारत के ज्यादातर राज्यों में जलाशयों में पानी का स्तर पिछले 10 साल के औसत से कम हो गया है। आयोग ने कहा कि यह देश के इन हिस्सों में बढ़ते जल संकट का संकेत है आयोग के अनुसार देश में 91 प्रमुख जलाशयों में पानी का स्तर 30 मई को खत्म हुए सप्ताह में पहले वाले सप्ताह के मुकाबले एक प्रतिशत कम था।केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने कहा कि देश के 91 प्रमुख जलाशयों में उपलब्ध पानी 30 मई 2019 को खत्म हो रहे सप्ताह के लिए 31.65 अरब घन मीटर रहा जो इन जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता का 20 प्रतिशत है यह प्रतिशत 23 मई 2019 को खत्म हो रहे सप्ताह के लिए 21 फीसदी था।
 

चोटी पर चढाई के दौरान फंसे चार पर्वतारोहियों को सुरक्षित निकाला गया

उत्‍तराखंड में नंदा देवी ईस्ट की चोटी पर चढ़ाई करने गए 12 पर्वतारोहियों में से चार पर्वतारोहियों को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया है ये सभी लोग नंदा देवी चोटी पर चढाई के दौरान फंस गये थे।उत्‍तराखंड में नंदा देवी चोटी पर चढाई के दौरान बीच रास्‍ते में फंसे ब्रिटेन के चार पर्वतारोहियों को पिथौरागढ़ जिले से सुरक्षित निकाल लिया गया है जिला मजिस्‍ट्रेट विजय जोगदांडे ने बताया कि इन चारों पर्वतारोहियों को आधार शिविर से 21 किलोमीटर दूर पाया गया था। उन्‍होंने बताया कि आठ अन्‍य लापता पर्वतारोहियों को बचाने के लिए तलाशी अभियान चलाया गया है ।लापता लोगों में भारत के अलावा आस्‍ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका के पर्वतारोही शामिल हैं। पर्वतारोहियों के आधार शिविर में वापस नहीं लौटने के बाद शनिवार को उनकी खोजबीन का अभियान शुरू किया गया था।

 

अजीत डोभाल दोबारा बने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से इस पद पर नियुक्त किया है.अजीत डोभाल को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में इसकी जानकारी दी गई है. डोभाल को पहली बार मई, 2014 में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था और उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया था.

 

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन में दरार

मायावती ने एक अहम फैसला लेते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी 11 विधानसभा उपचुनाव बसपा अपने बलबूते चुनाव लड़ेगी. इससे पहले 2010 के बाद से बसपा कोई भी उपचुनाव नहीं लड़ी है. इस बदली रणनीति के पीछे इस चुनाव में गठबंधन साथियों से नाराजगी दिखती है, क्योंकि लोकसभा चुनावों के खत्म होते ही तमाम पार्टियों और गठबंधनों में उठापटक का दौर जारी है. पार्टियां अपने प्रदर्शन और गठबंधन की समीक्षा कर रही हैं. उत्तर प्रदेश में भी सपा और बसपा गठबंधन में नतीजों के बाद दरार आने लगी है. बसपा की अध्यक्ष मायावती ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर क्षोभ व्यक्त करते हुए पार्टी के पदाधिकारियों से 'गठबंधनों' पर निर्भर रहने के बजाय अपना संगठन मजबूत करने का निर्देश दिया है.लोकसभा चुनाव के परिणाम की समीक्षा के लिए मायावती ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के पार्टी पदाधिकारियों और निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की बैठक की. सूत्रों के मुताबिक बैठक में मायावती ने आगामी उपचुनाव भी बीएसपी द्वारा अपने बलबूते लड़ने का पार्टी नेताओं को निर्देश दिया है. उन्होंने इस बाबत पार्टी पदाधिकारियों से उपचुनाव की तैयारियों में जुट जाने के लिए कहा है. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के 11 विधायकों के चुनाव जीतने के बाद इन सीटों पर उपचुनाव प्रस्तावित है.

 

तीन तलाक पर रोक लगाने के लिए सरकार संसद में फिर लाएगी विधेयक
तीन तलाक की प्रथा पर रोक लगाने के लिए सरकार संसद में फिर विधेयक लाएगी। आज नई दिल्‍ली में विधि और न्‍यायमंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने मंत्रालय का पदभार संभालने के बाद ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि ये मामला पार्टी के घोषणा-पत्र में शामिल है।पिछले महीने 16वीं लोकसभा के भंग होने के साथ ही तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने का विधेयक भी पारित नहीं हो पाया था। राज्‍यसभा में भी विधेयक पर चर्चा नहीं हो पाई थी। मुस्लिम महिला विवाह अधिकार सुरक्षा विधेयक के अंतर्गत एक ही बार में तीन तलाक दिए जाने को अमान्‍य और अवैध बताया गया है। इस विधेयक में एक साथ तीन तलाक देने पर तीन वर्ष की कैद की सज़ा का प्रावधान है।अपने मंत्रालय की प्राथमिकताओं के बारे में प्रसाद ने कहा कि प्रौद्योगिकी और कानूनी प्रक्रिया के तालमेल से लोगों को बेहतर कानूनी सुविधा उपलब्‍ध होगी।
 

समाचार संक्षेप में

 

 * सरकार इसी वर्ष फाइव-जी स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी करेगी। उसका इरादा अगले सौ दिनों में इसका अभ्‍यास शुरू करने का है। रविशंकर प्रसाद ने संचार मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में यह बात कही।


* विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि केन्द्र सरकार सभी भाषाओं का सम्मान करती हैं और देश के किसी भी भाग पर कोई भाषा थोपी नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि त्रिभाषा फार्मूले पर अंतिम निर्णय लेने से पहले जन सामान्य और राज्य सरकारों से परामर्श किया जाएगा।

* दिल्ली की एक अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को छह सप्ताह के लिए विदेश यात्रा की अनुमति दे दी है। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने वाड्रा को अमरीका और नीदरलैंड की यात्रा की अनुमति दी है लेकिन लंदन जाने की अनुमति नहीं दी है।

* दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं की सुरक्षा और यात्रा सुगम बनाने के लिए सार्वजनिक परिवहन में यात्रा मुफ्त करने की घोषणा की है।

 *उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज लखनऊ में तीन महिला बाइकर्स को 25 हजार किलोमीटर की यात्रा पर रवाना किया।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त की इफ्तार पार्टी में मेहमानों से पाकिस्तानी एजेंसियों की बदसलूकी अखबारों की बड़ी खबर है। नवभारत टाइम्स लिखता है - मेहमानों को रोका, जो पहुंचे उन्हें किया परेशान। भारतीय उच्चायुक्त ने कहा - ये हरकत राजनयिक आचरण के खिलाफ। पाकिस्तान के अधिकारियों ने सभ्य बर्ताव के सभी मानकों को तोड़ा।

बिहार में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार अखबारों के मुखपृष्ठ पर है। राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार में केवल जनता दल यूनाइटेड के नेताओं को शपथ दिलाए जाने पर जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी के हवाले से हिंदुस्तान के शब्द हैं - सब कुछ ठीक है।

राजस्थान पत्रिका की खबर है - चार बड़ी योजनाओं - पीएम किसान सम्मान निधि, आयुषमान भारत, स्वच्छ भारत मिशन और पीएम उज्ज्वला योजना को और कारगर बनाने की तैयारी। ज़मीनी परेशानिया सामने आने के बाद समीक्षा।

मंडे पाज़िटिव शीर्षक से स्टोरी वीवर डिजिटल प्लेटफॉर्म की पहल पर दैनिक भास्कर लिखता है - बच्चे दुनियाभर की कहानियों से सीख सकें, इसलिए 14 हजार किस्से 185 भाषाओं में दस लाख बच्चों तक डिजिटली पहुंचाएं।

 

04/06/2019

 

 

सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल सियचिन जाएंगे।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल सियाचिन ग्‍लेशियर का दौरा करेंगे और सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे। उनके साथ थल सेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत भी रहेंगे। सरकारी सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राजनाथ सिंह सियाचिन में सैनिकों और अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र में तैनाती के दौरान सैनिकों की समस्‍याओं को जानने का प्रयास करेंगे।सियाचिन का आधार शिविर करीब 12 हजार फीट की ऊंचाई पर है और इस क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी 23 हजार फीट है। सर्दियों में यहां तापमान जमाव बिन्‍दु से 70 डिग्री नीचे पहुंच जाता है।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2014 में पहली बार देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद सियाचिन का दौरा किया था।

 

तेलंगाना ने अपना स्‍थापना दिवस मनाया
तेलंगाना आज अपना पांचवां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव ने हैदराबाद के पब्लिक गार्डन्स में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे राज्य प्रशासन को भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी बनाने के लिए तीन नये कानूनों को लागू करने में सक्रियता से हिस्‍सा लें। ये कानून हैं - नया राजस्व कानून, नगर निगम कानून और पंचायत राज कानून। काफी लम्‍बे समय तक चले जन-आंदोलन के बाद पांच साल पहले आज ही के दिन तेलंगाना राज्‍य अस्तित्‍व में आया। पिछले पांच वर्षों के दौरान राज्‍य की प्रगति को देखते हुए मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने इसे सफल राज्‍य बताया है। उनका कहना है कि लोगों की आकांक्षाएं काफी हद तक पूरी की जा चुकी हैं और राज्‍य में बिजली संकट पर काबू पा लिया है। मिशन भागीरथ कार्यक्रम के पूरा होने के साथ ही पेयजल संबंधी समस्‍याओं पर भी काबू पा लिया जाएगा। बुजुर्गों और दिव्‍यांग जनों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन लागू करने पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री ने अगले महीने से इसकी राशि को दोगुना करने का निर्णय किया है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी के रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।

 

जेट के 2,000 कर्मचारियों को नौकरी देगी स्पाइसजेट

उड़ान कंपनी स्पाइसजेट की योजना पायलट और चालक दल के सदस्यों सहित कुल 2,000 स्पाइसजेट कर्मियों को नौकरी देने की है। इस समय जेट एयरवेज का परिचालन अस्थायी रूप से बंद है जबकि बजट विमानन कंपनी स्पाइसजेट अपने परिचालन का विस्तार कर रही है।एयरलाइन पहले ही कम से कम जेट एयरवेज द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 22 विमानों को अपने बेड़े में शामिल कर चुकी है। नकदी संकट से जूझ रही जेट एयरवेज ने अप्रैल में अपना परिचालन अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा, हमने उल्लेखनीय रूप से जेट एयरवेज के लोगों को अपने साथ जोड़ा है। वे काफी योग्य और पेशेवर हैं। हम आगे भी जेट एयरवेज के लोगों को नौकरी देना जारी रखेंगे। सिंह ने कहा, हमने जेट एयरवेज के 1,100 कर्मचारियों को अपने साथ जोड़ा है। उम्मीद है कि यह आंकड़ा 2,000 पर जाएगा। इनमें पायलट, चालक दल सदस्य और हवाई अड्डा सेवाओं, सुरक्षा से जुड़े लोग हैं।

 

बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार

बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार, जेडीयू कोटे से सभी 8 मंत्रियों को राज्यपाल लालजी टंडन ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने शपथग्रहण समारोह में की शिरकत।बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (युनाइटेड) के कई विधायकों के सांसद बन जाने के बाद खाली हुए मंत्री पद भरने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। मुख्यमंत्री ने अपनी पार्टी जेडीयू के 8 विधायकों को मंत्री बनाया। इनमें नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी, बीमा भारती, संजय झा, रामसेवक सिंह, नीरज कुमार और लक्ष्मेश्वर राय के नाम शामिल हैं।राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। लोकसभा चुनाव में नीतीश सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को मुंगेर लोकसभा क्षेत्र जबकि आपदा और लघु सिंचाई मंत्री दिनेश चंद्र यादव के मधेपुरा से और मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस के हाजीपुर से सांसद चुने जाने के बाद ये मंत्रालय खाली हो गए थे।

 

भीषण गर्मी से लोग बेहाल, राजस्थान के चुरु में 51 डिग्री पहुंचा तापमान

देश में गर्मी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी राज्यों तक में गर्मी और लू की दोहरी मार पड़ रही है। राजस्थान के चुरू में तो अब तक का सबसे ज्यादा 50.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। राजस्‍थान में श्रीगंगानगर में गर्मी का 75 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी की भीषण मार पड़ रही है। मध्य प्रदेश में खजुराहो, ग्वालियर, नौगांव और दमोह में अधिकतम तापमान 47 डिग्री से. रिकॉर्ड किया गया। अन्य कई जिलों में तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा। उत्तर प्रदेश में तेज धूप और लू से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शनिवार को 49 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ प्रदेश में मथुरा सबसे अधिक गर्म रहा। जबकि बांदा में 48.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया।

 

खत्म होगी अमेरिका से भारत को मिलने वाली व्यापारिक छूट

अमरीका ने विकासशील देशों को दी जाने वाली विशेष व्यापार रियायत भारत से वापस ले ली। भारत ने इस मसले पर कहा कि व्यापार मामले में राष्ट्रीय़ हितों को सर्वोपरि रखा जाएगा।अमेरिका ने भारत को मिले सामान्य तरजीही प्रणाली (GSP) दर्जे को खत्म कर दिया है। अमेरिका का ये फैसला पांच जून से लागू हो जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में इसकी घोषणा की है। ट्रंप ने चार मार्च को इस बात का ऐलान किया था कि वह जीएसपी कार्यक्रम से भारत को बाहर करने वाले हैं। जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज या सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) अमेरिका की ओर से बाकी देशों को बिजनेस में दी जाने वाली छूट की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है। इसके तहत दर्जा पाने देशों को हजारों सामान बिना किसी शुल्क के अमेरिका को एक्सपोर्ट करने की छूट मिलती है। व्हाइट हाउस की घोषणा के मुताबिक भारत का जीएसपी दर्जा 5 जून 2019 को खत्म हो जाएगा।
 

श्रीलंका में 15 नवंबर और 7 दिसंबर के बीच होगा राष्ट्रपति का चुनाव

श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के चुनाव की घोषणा कर दी गई है। श्रीलंका के चुनाव ने बताया कि देश में 15 नवंबर और 7 दिसंबर के बीच राष्ट्रपति का चुनाव होगा। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना का कार्यकाल 8 जनवरी 2020 को संपन्न होगा।श्रीलंका चुनाव आयोग के प्रमुख महिंदा देशप्रिय ने कहा कि देश में राष्ट्रपति चुनाव 15 नवंबर से सात दिसंबर के बीच होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यकाल से एक माह पहले होना चाहिए। देशप्रिय ने दक्षिण कोलंबो के मोरातुवा उपनगर में शनिवार को आयोजित वोटर्स डे कार्यकर्मों को संबोधित किया और कहा, चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यकाल के समापन से एक महीने पहले होना चाहिए। उन्होंने कहा, चुनाव की सबसे करीबी तारीख 15 नवंबर हो सकती है क्योंकि 10 नवंबर को रविवार है और 12 नवंबर को पोया दिवस (बौद्ध पवित्र दिन) है।

 

समाचार संक्षेप में

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के स्‍थापना दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। ट्वीट संदेश में, राष्‍ट्रपति ने राज्य के सभी निवासियों के उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य की कामना की है। प्रधान मंत्री ने कहा है तेलंगाना कठिन परिश्रम करने वाले अपने नागरिकों के लिए जाना जाता है जो देश के विकास में महान योगदान कर रहे हैं।

* उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विश्‍वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में बड़े बदलाव की आवश्‍यकता पर बल दिया है। उन्‍होंने कहा कि उद्योग जगत को विश्‍वविद्यालयों के साथ मिलकर ऐसे पाठ्यक्रम तैयार करने में सहायता करनी चाहिए जो उसकी उभरती आवश्‍यकताओं के अनुरूप हों।

* अफगानिस्‍तान के गजनी प्रांत में एक आत्‍मघाती बम विस्‍फोट में कम से कम आठ पुलिस अधिकारी मारे गये हैं और सात घायल हुए हैं। प्रांतीय पुलिस के अनुसार यह धमाका कल रात उस समय हुआ जब तालिबान ने विस्‍फोटकों से लदे सेना के एक वाहन का अपहरण कर लिया और इसे प्रांतीय रिजर्व पुलिस बल के परिसर से टकरा दिया।

* मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में नायिब बुकेले ने देश के राष्ट्रपति का पद संभाल लिया है। नेशनल असेंबली के स्पीकर ने बुकेले को राजधानी सैन साल्वाडोर में शपथ दिलाई। इस समारोह में 83 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

* फुटबॉल चैम्पियन्स लीग में कल रात लीवरपूल ने टॉनहैम को हराकर छठी बार चैम्पियनशिप जीत ली। स्पेन के मैड्रिड में खेले गए इस मैच में लिवरपूल ने टॉनहैम को दो-शून्य से हरा दिया। लिवरपूल ने 14 साल बाद इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का खिताब जीता।

 

समाचार पत्रों से:-

अख़बारों ने नई शिक्षा नीति में त्रिभाषा फार्मूला लागू करने पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के बाद केंद्र सरकार के स्पष्टीकरण को पहले पन्ने पर जगह दी है।

सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने को भी अख़बारों ने सचित्र प्रकाशित किया है।

बिहार में आज नीतीश मंत्रिमंडल के सम्भावित विस्तार का समाचार भी सभी अख़बारों के पहले पन्ने पर है।

जनसत्ता ने भारतीय क्षेत्र में करतारपुर गलियारे का काम सितम्बर तक पूरा होने की ख़बर के साथ लिखा है इसकी लम्बाई चार दशमलव दो किलोमीटर होगी।

 

03/06/2019

 

  नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नए मंत्रियों ने संभाला अपने मंत्रालय का कार्यभार

शुक्रवार को मंत्रियों के विभाग के बंटवारे के बाद शनिवार को भी कई मंत्रियों में अपने मंत्रालय का कार्यभार संभाला। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, शुक्रवार को सूचान एवं प्रसारण मंत्रालय का पदभार संभाल चुके प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को पर्यावरण मंत्रालय का कार्यभार संभाला।मोदी सरकार के नए मंत्रियों के कार्यभार संभालने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को हुई पहली कैबिनेट मीटिंग में शामिल होने के बाद कई कैबिनेट मंत्रियों ने शनिवार को कार्यभार संभाले। पूर्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के नए रक्षा मंत्री के तौर पर काम काज शुरू किया। रक्षा मंत्री के तौर पर राजनाथ सिंह के समक्ष तीनों सेनाओं के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने की बड़ी चुनौती तो होगी ही, साथ ही उन्हें रक्षा तैयारियों में बेहतर सामंजस्य भी सुनिश्चित करना होगा। पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी ट्रेनिंग कैंप पर भारत की ओर से एयर स्ट्राइक करने के महज तीन महीने बाद ही राजनाथ सिंह देश के नए रक्षा मंत्री बने हैं, ऐसे में उनसे उम्मीद की जा रही है कि आतंकियों को उनके घर में घुसकर मारने की नीति को वो जारी रखेंगे।कार्यभार संभालने के बाद राजनाथ सिंह ने थल सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ और नव नियुक्त नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह के साथ बैठक की। इस दौरान रक्षा सचिव और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

 

प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन

भारत, अमरीका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्‍यवस्‍था के संरक्षण और प्रोत्साहन के लिए आसियान के नेतृत्‍व वाले तंत्र का पूरा समर्थन किया है। इस क्षेत्र में चीन अपना प्रभुत्‍व बढ़ाने के प्रयास करता रहा है। कल बैंकॉक में चारों देशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों की बैठक में अंतर्राष्‍ट्रीय कानून का सम्‍मान करने तथा क्षेत्र में मुक्‍त नौवहन और उड़ान के प्रयासों पर बल दिया गया। बैठक के दौरान चारों देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बारे में नियमित विचार-विमर्श जारी रखने तथा अन्‍य इच्‍छुक देशों और संस्‍थानों के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई। चीन हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्‍य मौजूदगी बढ़ाने का प्रयास करता रहा है।

 

अमित शाह ने गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाला

अमित शाह ने गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। उन्हें राजनाथ सिंह की जगह गृह मंत्री बनाया गया है। मंत्रालय की ज़िम्मेदारी संभालने से पहले अमित शाह ने अपने पूर्वर्ती समकक्ष राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की। नए गृह मंत्री के सामने आतंकवाद, माओवाद और अलगाववाद जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी।मंत्रियों के विभागों के बंटवारे के बाद शनिवार को अमित शाह ने गृह मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। उन्हें राजनाथ सिंह की जगह गृह मंत्री बनाया गया है। मंत्रालय की ज़िम्मेदारी संभालने से पहले अमित शाह ने अपने पूर्वर्ती समकक्ष राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मुलाकाक की। नए गृह मंत्री के सामने आतंकवाद, माओवाद और अलगाववाद जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी। इनमें से पहली चुनौती जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए अनूकूल माहौल तैयार करना है। राज्य में पिछले दिसंबर से राष्ट्रपति शासन लागू है। लोकसभा चुनाव में महा जीत के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह नई भूमिका में हैं। उन्होंने शनिवार को गृह मंत्रालय जैसे भारी-भरकम महकमा की ज़िम्मेदारी संभाल ली। मंत्रालय का पदभार संभालने से पहले अमित शाह अपने पूर्वर्ती समकक्ष राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचे। गृह मंत्रालय जैसे ताकतवर विभाग का दायित्व सरकार में अमित शाह के कद और उनकी बड़ी भूमिका को बताने के लिए काफी हैं। और उम्मीद भी ऐसी ही की जा रही अमित शाह अपने कुशल नेतृत्व और रणनीतिक अनुभवों के सहारे अगले पांच सालों में मोदी सरकार की नीतियों को ज़मीन पर उतारने में भरपूर प्रयास करेंगे।

 

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल से ईडी करेगी पूछताछ

पूर्व केंद्रीय मंत्री औऱ एन सी पी नेता प्रफुल्ल पटेल को एयर बस खऱीदी मामले में ईडी ने तलब किया, इस मामले में पटेल से 6 जून को पूछताछ की जाएगी।प्रवर्तन निदेशालय ने दीपक तलवार अवैध विमानन सौदे मामले में एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को समन भेजकर 6 जून को पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले आयकर विभाग ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदे से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपित कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार पर शिकंजा कसते हुए 11 मामले दर्ज किये हैं। ईडी के अधिकारियों से तलवार को दुबई में 30 जनवरी को गिरफ्तार किया था। ईडी ने तलवार पर आरोप लगाया है कि उन्होंने विदेशी निजी एयरलाइंस का पक्ष लेने के लिए बिचौलिये का काम किया है। इसके कारण भारत की कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।

 

सोनिया गांधी दोबारा चुनी गई कांग्रेस संसदीय दल की नेता

सोनिया गांधी को दोबारा कांग्रेस संसदीय दल की नेता चुना गया है, जिसके बाद सोनिया गांधी ने सहयोगी दलों का धन्यवाद किया। वहीं राहुल गांधी ने कहा कि 52 सीटों के बावजूद कांग्रेस पार्टी संसद और संसद के बाहर मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाने मे कोई कसर नहीं छोड़ेगी।संसद के संसदीय हॉल में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी को एक बार फिर संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। दोबारा से नेता चुने जाने पर सोनिया गांधी ने कांग्रेस को वोट करने वालों का धन्यवाद किया है। कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी मां सोनिया गांधी के ट्वीट कर बधाई दी है उन्होंने कहा ट्वीट में लिखा कि 'लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के मात्र 52 सदस्य हैं लेकिन हम संविधान, संस्थानों को बचाने और विपक्ष के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन शेर की तरह निडर होकर और मिलकर काम करेंगे। हम भाजपा को संसद में वॉकओवर नहीं देंगे।'

 

जी-20 देश गूगल  कंपनियों के लिए नई कर नीति लागू करने की योजना
एक अखबार की खबर के अनुसार यह नीति इस बात पर आधारित होगी कि कंपनी किस देश में कारोबार कर रही है न कि जहां उसका मुख्यालय है। अखबार ने लिखा है कि यह नीति गूगल, एप्पल, फेसबुक और अमेजन को लक्षित होगी। इसमें राजस्व का आवंटन उस देश को किया जाएगा जो कंपनी को सबसे अधिक उपयोगकर्ता उपलब्ध कराएंगे। जी-20 के देश इस बारे में 2020 तक अंतिम करार पर पहुंचेंगे। हालांकि यह नीति किस तरह काम करेगी अभी यह तय नहीं हुआ है।

 

वायुसेना ने भारतीय हवाई क्षेत्र में सभी मार्गों पर लगे अस्‍थाई प्रतिबंध हटाए
वायुसेना ने भारतीय हवाई क्षेत्र में सभी मार्गों पर लगे अस्‍थाई प्रतिबंध हटा दिए हैं। वायुसेना की ओर से एक ट्वीट में यह जानकारी दी गई है। भारतीय हवाई क्षेत्र में विमानों के प्रवेश पर इस वर्ष 27 फरवरी को अस्‍थाई प्रतिबंध लगाये गये थे। पाकिस्‍तान में बालाकोट में आतंकी शिविर पर हवाई हमलों के बाद ये प्रतिबंध लगाये गये थे।

 

तीन से सात तारीख के बीच देश भर में वित्‍तीय साक्षरता सप्‍ताह
भारतीय रिजर्व बैंक, इस म‍हीने की तीन से सात तारीख के बीच देश भर में वित्‍तीय साक्षरता सप्‍ताह मनाएगा। इस वर्ष का विषय है- किसान और औपचारिक बैकिंग प्रणाली से उन्‍हें मिलने वाले फायदे। रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति में बताया कि किसानों के बीच वित्‍तीय साक्षरता का संदेश फैलाने के लिए पोस्‍टरों और पर्चों का इस्‍तेमाल किया जाएगा। रिजर्व बैंक ने ग्रामीण क्षेत्र में बैंक की सभी शाखाओं, वित्‍तीय साक्षरता केन्‍द्रों, एटीएम और वेबसाइट में इससे संबंधित पोस्‍टर लगाए जाने की सलाह दी है। वित्‍तीय जागरूकता संदेश को प्रसारित करने के लिए इस महीने दूरदर्शन और आकाशवाणी पर व्‍यापक प्रचार अभियान चलाया जाएगा।

समाचार संक्षेप में


* तमिलनाडु में उदगमंडलम यानी ऊटी आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्‍या में निरंतर वृद्धि हो रही है। राज्‍य के पर्यावरण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पर्यटकों की संख्‍या में 20 हजार की बढ़ोत्‍तरी हुई

* भारत ने जेनरेलाइज्‍ड सिस्‍टम आफ प्रेफरेंस - जीएसपी के लाभों से उसे इस महीने की पांच तारीख से वंचित करने के अमरीका के फैसले पर प्रतिक्रिया दी है।

* उत्‍तराखंड में भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस-आई टी बी पी ने सात विदेशियों सहित आठ लापता पर्वतारोहियों की तलाश का अभियान शुरू किया है। ये पर्वतारोही 10 मई को पूर्वी नंदादेवी शिखर अभियान के लिए रवाना हुए थे।

* जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने पहलगाम में लिद्दर नदी से पर्यटकों को बचाने के दौरान अपने प्राण न्‍यौछावर करने वाले पर्यटक गाइड राउफ अहमद डार की बहादुरी की सराहना की। राज्‍यपाल ने राउफ को असल जिंदगी का नायक बताया।

* तेलंगाना में कल राज्‍य स्‍थापना दिवस मनाया जाएगा। तेलंगाना राज्‍य 2 जून 2014 को गठित हुआ था और प्रत्‍येक वर्ष इसे राज्‍य में लोक महोत्‍सव के रूप में मनाया जाता है। मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव हैदराबाद में पब्लिक गार्डन्‍स में एक समारोह में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराएंगे।


समाचार पत्रों से

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मंत्रियों के विभागों की घोषणा को सभी अखबारों ने अलग-अलग शीर्षक से दिया है। नवभारत टाइम्‍स की पहली खबर है- मोदी की पहली सलामी किसानों और जवानों के नाम।

 

राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- नई सरकार ने शुरू किया काम, पहले ही दिन ताबड़तोड़ फैसलें, चार चुनावी वादे पूरे करने का दावा। एडमिरल करमबीर सिंह के भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख का कार्यभार संभालने को राष्‍ट्रीय सहारा ने सचित्र देते हुए लिखा है कि वे ऐसे पहले हेलीकॉप्‍टर पायलट हैं जो बल का संचालन करेंगे।

 

हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- भारतीय वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह ने पहली ऐसी महिला लड़ाकू विमान पायलट बनकर इतिहास रचा जो दिन में हॉक एडवांस्‍ड जेट में मिशन को अंजाम देने के काबिल हैं। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में स्‍नातक पाठ्यक्रमों के लिए कल से शुरू हुए ओपन हाउस पर दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- दूर हुई डाक्‍यूमेंट की कंफ्यूजन से लेकर सबजेक्‍ट की टेंशन।

 

02/06/2019

 

 
   
 

एनडीए नेता नरेन्‍द्र मोदी ने ली राष्‍ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ
एनडीए नेता नरेन्‍द्र मोदी आज शाम राष्‍ट्रपति भवन में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, नरेन्‍द्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में आज सब की निगाहें इस बात पर होगी की गृह, रक्षा, वित्त और विदेश विभाग जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों का प्रभार किसे दिया जायेगा। इसके अलावा लोगों की नजरें इस पर भी रहेगी कि कितनी महिला सांसदों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जायेगा। 26 मई 2014 के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सात महिलाएं मंत्रिमंडल का हिस्सा बनी थी। मंत्रिमंडल में 23 सासंदों को कैबिनेट रैंक, 10 को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार औऱ 12 को राज्यमंत्री बनाया गया था। आज शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में लोगों की उत्सुकता इस बात पर भी है कि एनडीए के सहयोगी दलों से कितने सासंदो को मंत्रीपरिषद में जगह मिलेगी। केन्द्र की नई मंत्रिपरिषद में शामिल होने वाले सांसद आज प्रधानमंत्री से शाम साढे चार बजे मुलाकात करेंगे। यह भेंट प्रधानमंत्री के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर होगी। कई देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष और शासनाध्‍यक्ष, संवैधानिक पदाधिकारी और राजनयिक भी शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहेंगे। भारत ने पड़ोसी देशों को प्राथमिकता देने की सरकार की नीति के मद्देनजर बिम्‍स्‍टेक देशों के नेताओं को भी आमंत्रित किया है। वरिष्ठ पत्रकार इंद्राणी बैनर्जी ने बिम्सटेक देश के नेताओं को आमंत्रित करने को विदेश नीति का महत्वपूर्ण कदम बताया है।

 

शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं विदेशी मेहमान

नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में बिम्सेटक देशों के नेता होंगे शामिल, भूटान, मॉरिशस के प्रधानमंत्री, बांग्लादेश और श्रीलंका, म्यामां के राष्ट्रपति और थाईलैंड के विशेष दूत पहुंचे दिल्लीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत के लिए विदेशी मेहमानों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला जारी है। अबतक कई देशों के मेहमान भारत पहुंच चुके हैं।श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचे। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया गया।थोड़ी देर पहले म्यांमा के राष्ट्रपति यू विन मिंट दिल्ली पहुंचे हैं।थाइलैंड के विशेष दूत ग्रिसदा बूनराच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंचे। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया गया।भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आज दिल्ली पहुंचे। विदेश सचिव विजय गोखले ने उनकी अगवानी की। वह राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

 

क्रिकेट महाकुंभ 2019 का आगाज

वनडे क्रिकेट का महाकुंभ माने जाने वाले आईसीसी विश्व कप-2019 की शुरूआत आज से हो गई। इस साल भारत के साथ मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारत जहां तीसरी बार तो इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता का खिताब हासिल करने की कोशिश करेगा। इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक होने वाले आईसीसी विश्व कप में 10 टीमें भाग ले रही हैं। नए फॉर्मेट और दुनिया की शीर्ष 10 टीमो के साथ क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता विश्व कप तैयार है दुनिया भर के खेल प्रेमियों को क्रिकेट के बुखार में जकड़ने के लिए। इंग्लैंड एवं वेल्स में गुरुवार से विश्व कप का आगाज होने जा रहा है। विश्व के लिए सभी 10 टीमें खिताब पर दावेदारी जमाने के लिए तैयार हैं। मेजबान इंग्लैंड के साथ 2 बार की चैम्पियन भारत और 5 बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।साल 1983 और 2011 के विश्व चैम्पियन भारत को इस बार हर कोई खिताब का प्रबल दावेदार मान रहा है।

 

धनशोधन मामले में ईडी के सामने फिर पेश हुए रॉबर्ट वाड्रा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा विदेश में अवैध सम्पत्तियों की खरीदारी से जुड़े धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। ईडी वाड्रा को बुधवार किया था समन, पहले भी कई बार कर चुका है पूछताछ।राबर्ट वाड्रा मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली के प्रवर्तन निदेशालय के के समक्ष पेश हुए। उन्हें लंदन, दुबई, राजस्थान और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संपत्तियों की खरीद को लेकर पूछताछ की जा रही है। यह नौवीं बार है जब उन्हें अवैध संपत्ति मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।एजेंसी ने वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द करने की हाल में मांग की थी और उनकी विदेश यात्रा का भी विरोध किया था। एक स्थानीय अदालत ने वाड्रा को विदेश यात्रा की अनुमति देने के संबंध में अपने आदेश को तीन जून के लिए बुधवार को सुरक्षित रख लिया था।

 

प्रवक्ताओं को एक महीने टीवी चर्चा में नहीं भेजेगी कांग्रेस

अगले एक महीने तक अपने प्रवक्ताओं को टेलीविजन चर्चा में नहीं भेजेगी कांग्रेस, पार्टी ने मीडिया चैनलों से कांग्रेस के प्रतिनिधियों को अपने कार्यक्रम में नहीं बुलाने का किया अनुरोध।कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे को लेकर चल उथल-पुथल के बीच कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अपने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टेलीविजन चैनलों पर नहीं भेजने का फैसला किया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, " कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह अपने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टीवी चैनलों के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए नहीं भेजेगी।'' उन्होंने कहा, ''सभी मीडिया चैनलों/संपादकों से आग्रह किया जाता है कि वे अपने शो में कांग्रेस प्रतिनिधियों को नहीं बुलाने का अनुरोध किया है।


दिल्ली यातायात पुलिस ने शपथग्रहण समारोह के मद्देनज़र परामर्श जारी किया

दिल्ली यातायात पुलिस ने शपथग्रहण समारोह के मद्देनज़र परामर्श जारी किया है। नई दिल्ली में शाम चार बजे से रात नौ बजे के बीच यातायात के लिए कई सड़कें बंद रहेंगी। वाहन चालकों और जनता को इन रास्तों से बचने की सलाह दी गई है। विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ सहित कई सड़कें और नॉर्थ ब्लाक, साउथ ब्लॉक, साउथ ऐवन्यू, नार्थ ऐवन्यू, दारा शिकोह रोड और चर्च रोड सहित विजय चौक और आसपास के इलाकों में कई सड़कें बंद रहेंगी।

 

जगनमोहन रेड्डी ने ली आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ

वाई एस आर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने ली आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ, आंध्र में विधानसभा और लोकसभा दोनों में मिली है जगन की पार्टी को ऐतिहासिक जीत.वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख येदुगुरी संदिंटि जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन विजयवाड़ा के समीप आईजीएमसी स्टेडियम में एक भव्य समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। रेड्डी की पार्टी ने हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। वाईएसआर कांग्रेस ने पांच साल पहले तेलंगाना के गठन के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने एन. चन्द्रबाबू नायडू की तेदेपा को बुरी तरह हराया है। वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की। साथ ही उसने 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की। रेड्डी ने वियजवाड़ा के आईजीएमसी स्टेडियम में आयोजित समारोह में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर तेलुगू भाषा में शपथ ली। गुरुवार को सिर्फ रेड्डी ने शपथ ली है। उनकी मंत्रिपरिषद सात जून को शपथ लेगी।

 

समाचार संक्षेप में

* दिल्‍ली की एक अदालत ने एयरसेल मैक्सिस मामले में कांग्रेस नेता पी चिदम्‍बरम और उनके पुत्र कार्ती की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि एक अगस्‍त तक बढ़ा दी है। विशेष न्‍यायाधीश ओ पी सैनी ने यह फैसला उस समय दिया जब प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों आरोपियों द्वारा अग्रिम जमानत की अर्जी पर जवाब देने के लिए तीन सप्‍ताह का समय मांगा।

* जम्मू और कश्मीर सरकार ने कल स्वास्थ्य सेवा निवेश नीति 2019 की घोषणा कर दी। आठ मार्च 2019 को इस मामले में राज्य प्रशासनिक परिषद के निर्णय के बाद इस नीति की घोषणा की गई है। इसके अंतर्गत सरकार राज्य में स्वास्थ्य सेवा आधारभूत संरचना की स्थापना के लिए निजी समूहों और उद्यमियों को रियायत और प्रोत्साहन देगी।

* देश के कई भागो में तेज लू चल रही है। महाराष्‍ट्र के चन्‍द्रपुर कस्‍बे में पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। विदर्भ क्षेत्र में अगले दो दिन तक जबरदस्त लू जारी रहने की संभावना है। एक रिपोर्ट--

* भारत ने मालदीव में आर्थिक ढांचे को मजबूत करने से संबंधित विभिन्‍न परियोजनाओं के लिए 16 करोड़ रूपये के अनुदान को मंजूरी दी है। यह परियोजनाएं मुख्‍य रूप से स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के अगले सप्‍ताह मालदीव जाने की संभावना है।

* दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने अपने नये मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है। पिछले मंत्रिमंडल में रहे भारतीय मूल के प्रवीण गोरधन और इब्राहिम पटेल को दोबारा मंत्री बनाया गया है। नये मंत्रिमंडल में आधी संख्‍या महिलाओं की है। कैबिनेट मंत्रियों की संख्‍या 36 से घटाकर 28 कर दी गई है।

पेरिस में फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में आज भारत के दिविज शरण और जापान के शूको ओयामा की जोड़ी का मुकाबला मैक्सिको के सांतियागो गोंजालेज और उक्रेन ल्‍यूडमाइला किचेनॉक की जोड़ी से होगा।

* गोवा आज अपना स्‍थापना दिवस मना रहा है। इसी दिन 1987 में गोवा भारत का पच्‍चीसवां राज्‍य बना इससे पहले गोवा दमन और दीव के साथ केन्‍द्र शासित प्रदेश था।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


केन्‍द्र में नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में नई सरकार का शपथ ग्रहण अखबारों की बड़ी खबर है।

 

नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- मोदी की दूसरी पारी आज से शुरू। शपथ ग्रहण समारोह में होंगे आठ हजार मेहमान। ममता ने आने से किया इंकार।

 

इकनॉमिक टाइम्‍स लिखता है- जेटली नहीं बनना चाहते मंत्री, स्‍वास्‍थ्‍य खराब होने से जेटली ने मंत्री बनने से मना किया।

दूसरी ओर कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्‍तीफे पर अड़े रहने की खबर अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है।

 

दैनिक जागरण कांग्रेस में सियासी संकट शीर्षक से लिखता है- राहुल पर फैसला बदलने के लिए दबाव बना रहे कांग्रेसी। राज्‍य इकाईयां भेजने लगीं इस्‍तीफे की पेशकश ठुकराने का प्रस्‍ताव।

 

राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है- कांग्रेस का संचालन करेगा अध्‍यक्ष मंडल। इसमें एक कार्यकारी अध्‍यक्ष और दो या दो से ज्‍यादा होंगे उपाध्‍यक्ष। सोनिया गांधी संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन की अध्‍यक्ष बनीं रहेंगी।

जनसत्‍ता की सुर्खी है- पंचकुला के एसोसिएटेड जनरल्‍स लिमिटेड ए जे एल प्‍लॉट पर प्रवर्तन निदेशालय करेगा कब्‍जा। धनशोधन रोकथाम कानून प्राधिकार से कुर्की के लिए मांगी मंजूरी।

 

31/05/2019

 

मोदी के होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक और अन्य पड़ोसी देशों के नेता भी समारोह में होंगे शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल होने वाले शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बंगलादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, किर्गिज्‍स्‍तान के राष्‍ट्रपति सूरोन्‍बे जीनबेकोफ और म्यामां के राष्ट्रपति यू. विन मिंट, शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के‍ लिए कल पहुंचेंगे।मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द कुमार जुगनाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली, भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोटे त्शेरिंग और थाईलैंड के विशेष दूत ग्रिसादा बूनराच भी समारोह में शामिल होंगे।

 

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से उनके निवास स्थान जाकर मुलाकात की.इस औपचारिक भेंट में प्रधानमंत्री ने प्रणब दा का आशीर्वाद लिया और उनसे कई मुद्दों पर चर्चा भी की. इसके बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि प्रणब दा से मुलाकात उनके लिए हमेशा एक अच्छा अनुभव रहा है. उनका ज्ञान और उनकी अंतर्दृष्टि अद्वितीय हैं. प्रणब मुखर्जी एक ऐसे राजनेता हैं, जिन्होंने देश के लिए अमिट योगदान दिया है.प्रणब मुखर्जी जुलाई, 2012 से जुलाई, 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे और इस दौरान प्रधानमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी के साथ हमेशा उनके रिश्तों के बीच गर्माहट बनी रही. खुद प्रधानमंत्री कई बार सार्वजनिक मंच से कह चुके हैं कि प्रणब मुखर्जी का वे बेहद सम्मान करते हैं और उनका बेहतरीन राजनैतिक सफर रहा है.

 

कांग्रेस को बड़ा झटका, ED ने जब्त की गुरूग्राम और पंचकूला की प्रॉपर्टी

नेशनल हेराल्ड मामले में गांधी परिवार को बड़ा झटका लगा है जिसमें ED ने कार्रवाई करते हुए गुरूग्राम और पंचकूला की करीब 64 करोड़ रूपए की संपत्ति जब्त कर ली है।नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरूग्राम और पंचकुला स्थित करीब 64 करोड़ रूपए की संपत्ति को स्थायी तौर पर कुर्क कर दिया है। ईडी की यह कार्रवाई कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इन संपत्तियों को पिछले साल दिसंबर में जब्त किया गया था। प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक हरियाणा के पंचकुला स्थित प्लाट को जब्‍त किया गया है जिसे हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से एसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटेड को यह संपत्ति आवंटित की गई थी। यानी हुड्डा भी अब सवालों के घेरे में हैं।

 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की शुरूआत,

World Cup 2019: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 कल यानी गुरुवार से शुरू हो रहा है जिसका पहला मैच मेज़बान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा।कल यानी गुरुवार से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 शुरू हो रहा है जिसका पहला मैच मेज़बान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम के बीच खेला जाएगा। डेल स्टेन की फिटनेस दक्षिण अफ्रीका के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। ऐसे में इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ों से निपटने का दारोमदार लुंगी एनगिडी और कगिसो रबाडा पर रहेगा। ये विश्व कप ऐसे समय पर हो रहा है जब मेज़बान इंग्लैंड की टीम शानदार फॉर्म में है और उन्हें ख़िताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 2015 के विश्व कप में तीन बार की उपविजेता इंग्लैंड ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी लेकिन उसके बाद से कप्तान इयॉन मॉर्गन और कोच ट्रेवर बेलिस के मार्गदर्शन में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। फिलहाल इंग्लैंड की टीम वनडे क्रिकेट की सबसे दमदार टीम है।

 

प्रवर्तन निदेशालय ने किया रॉबर्ट वाड्रा की विदेश जाने की अनुमति वाली अर्जी का विरोध

प्रवर्तन निदेशालय ने रॉबर्ट वाड्रा की विदेश जाने की अनुमति वाली अर्जी का आज दिल्ली की एक अदालत में विरोध किया। तो वही मनी लॉन्ड्रिंग केस में रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें बढ़ीं, ED ने जारी समन किया, गुरुवार को पूछताछ होगी ।लोकसभा में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं । नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस और गांधी परिवार को बड़ा झटका लगा है । प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने नेशनल हेराल्ड केस से जुड़ी पंचकूला स्थित 64 करोड़ की संपत्तियों का स्थायी तौर पर कुर्क कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से अटैच की गई यह संपत्तियां नेशनल हेराल्‍ड और एसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटेड (एजेएल) से संबंधित हैं। इन संपत्तियों को पिछले साल दिसंबर के महीने में कुर्क किया गया था।ईडी की इस कार्रवाई को न्यायिक प्राधिकार ने पुष्टि कर दी है। हरियाणा के पंचकुला के सेक्‍टर-6 स्थित प्लॉट शामिल है। इस प्रॉपर्टी के बारे में ईडी का कहना है कि हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से अवैध तरीके से एसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटेड को यह संपत्ति आवंटित की गई थी । मुख्यमंत्री रहने के दौरान भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के अध्यक्ष थे, उसी दौरान भूखंड फिर से एजेएल को आवंटित किया गया था। बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस और गांधी परिवार पर जोरदार हमला बोला है। इस बीच ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा को बृहस्पतिवार को पेश होने के लिए तलब किया है।

 

अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, कैबिनेट में शामिल ना करने का किया आग्रह

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उन्हें नए मंत्रीमंडल में शामिल ना करने का आग्रह किया।पिछली सरकार में वित्त मंत्री का प्रभार संभालने वाले अरुण जेटली ने खुद को कैबिनेट में शामिल नहीं करने का आग्रह पीएम मोदी से किया है। शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले जेटली ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर खराब सेहत के कारण कैबिनेट में शामिल होने में असमर्थता जताई है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया है। जेटली ने इस पत्र में लिखा है कि -पिछले डेढ़ साल से मैं सेहत की गंभीर चुनौतियों से जूझ रहा हूँ। डॉक्टरों की मदद से मैं अधिकतर बिमारियों से उबर चुका हूँ। चुनाव अभियान के बाद मैंने आपको मौखिक रूप से बता दिया था चुनाव अभियान के दौरान अपना दायित्व निभाने के बावजूद, भविष्य में अपने आपको किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी से अलग रखना चाहूँगा। मैं आपसे अब औपचारिक रूप से आग्रह कर रहा हूँ कि मुझे अपने लिए, अपने इलाज के लिए, अपने स्वास्थ्य के लिए समय देने और अभी, नई सरकार में शामिल नहीं होने की अनुमति दी जाए"

 

 

समाचार संक्षेप में


दिल्‍ली की एक अदालत ने राबर्ट वाड्रा के विदेश यात्रा के लिए आवेदन पत्र पर फैसला तीन जून तक सुरक्षित रखा है। वाड्रा पर विदेशों में कथित रूप से अवैध सम्‍पत्ति खरीदने संबंधी धनशोधन का मामला दर्ज है।

दिल्‍ली की एक अदालत ने आज कांग्रेस नेता शशि थरूर को विदेश जाने की अनुमति दे दी है। वे, अपनी पत्‍नी सुनंदा पुष्‍कर की मौत के मामले में अभियुक्‍त हैं।


भगौड़े हीरा व्‍यापारी नीरव मोदी को कल लंदन की एक अदालत में पेश किया जाएगा। वह पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी और धनशोधन के मामले में भारत भेजे जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है।

मालदीव की संसद ने आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आगामी मालदीव यात्रा के दौरान संसद में भाषण दिए जाने से सम्‍बद्ध प्रस्‍ताव पारित कर दिया है। संसद में उपस्थित 80 सदस्‍यों द्वारा सर्वसम्‍मति से यह प्रस्‍ताव पारित किया गया।

देश के कई इलाकों में लू का प्रकोप बढ़ गया है। राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍सों में भीषण गर्मी के कारण जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। राज्‍य के उत्‍तरी और पश्चिमी इलाकों में लू का प्रकोप जारी है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


अखबारों ने विभिन्‍न राज्‍यों में हो रही राजनीतिक गहमा-गहमी को आज सुर्खियों में दिया हे। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है-कई राज्‍यों में कांग्रेस के किले दरकने का खतरा। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में फेरबदल पर भी अखबारों की नजर है।

जनसत्‍ता की खबर है-पाकिस्‍तान से लगती सीमा रेखा पर अमरीका और इटली में प्रशिक्षित स्‍नाइपर कमांडो तैनात।


इकोनोमिक टाइम्‍स ने लिखा है-युवाओं को कौशल सिखाने के लिए जल्‍द एक राष्‍ट्रीय नीति, सरकार ने जरूरतों के हिसाब से पाठयक्रम तैयार करने के लिए कई सेक्‍टरों का चुनाव किया है।

राष्‍ट्रीय सहारा ने बॉक्‍स में लिखा है- दिल्‍ली के नजदीक हिंडन हवाई अडडे से जून के अंत में शुरू हो सकती हैं, व्‍यावसायिक उड़ानें।
दिल्‍ली में भीषण गर्मी के प्रकोप के साथ समूचे उत्‍तर भारत में तापमान बढ़ने और अभी कुछ दिन यही स्थिति रहने का अनुमान अखबारों में है।


राजस्‍थान पत्रिका एवरेस्‍ट पर भीड़ शीर्षक से आलेख में लिखता है-लौटे पर्वतारोहियों ने अनुभव साझा करते हुए बताया कि चढ़ाई का सपना लेकर बस चोटी तक पहुंचने की धुन में अपने ही साथी मौत से संघर्ष करने वालों की उपेक्षा कर रहे हैं।

दैनिक भास्‍कर के पहले पन्‍ने पर विशेष शीर्षक से लिखा है- डब्‍ल्‍यू एच ओ ने ऑफिस में ज्‍यादा काम करने से थकान को बीमारी माना, नाम दिया बर्न आउट, लक्षण हैं-सुबह उठते ही थकान और गुस्‍सा आना और दोस्‍तों से दूरी बनाना।

 

30/05/2019

 

 शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्‍सटेक देशों के नेताओं को किया आमंत्रित
भारत ने मनोनीत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक के सदस्य देशों को आमंत्रित किया है। नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार शाम को दूसरे कार्यकाल के लिए देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नरेन्‍द्र मोदी और केन्द्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।विदेश मंत्रालय ने बताया कि किर्गिस्तान के राष्ट्रपति और शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष सूरोनबे जीनबेकोफ तथा मॉरीशस के प्रधानमंत्री और इस वर्ष के प्रवासी भारतीय दिवस के मुख्य अतिथि प्रविन्द जगनॉथ को भी आमंत्रित किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पड़ोसी देशों को वरीयता देने की सरकार की नीति के अनुरूप इन नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी से लगे देशों के बीच बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग का संगठन है जिसके सदस्यों में बंगलादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, भूटान और भारत शामिल हैं।

 

लोकसभा चुनाव में अंकगणित पर केमेस्ट्री की जीत: पीएम

वाराणसी से दोबारा सांसद बनने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचे पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से खुलकर दिल की बात कही.पीएम ने जीत के लिए काशी की जनता और कार्यकर्ताओं का आभार जताया तो साथ ही ये भी कहा कि देश ने मुझे भले ही प्रधानमंत्री बनाया हो, लेकिन मैं आपके लिए कार्यकर्ता हूं. पीएम ने बीजेपी के हिंदी पट्टी की पार्टी होने की गलत धारणा को खारिज करते हुए कहा कि लोकसभा चुनावों के नतीजे समूचे भारत में उसकी जीत का गवाह है. उन्होंने कहा कि ''चुनाव में अंकगणित पर केमेस्ट्री की जीत हुई है. पीएम ने बीजेपी को देश में राजनीतिक हिंसा की सबसे बड़ी शिकार पार्टी करार दिया.बाबा विश्वनाथ के रंग में रंगी नगरी काशी, कर्मभूमि है प्रधानमंत्री मोदी की. लोगों के स्नेह, अभिनंदन के बीच गुज़रता प्रधानमंत्री का कारवां. काशी और पीएम मोदी के बीच चारों ओर दिखाई देता बंधन ये बताने के लिए काफी था कि एक जनप्रतिनिधि के रूप में वाराणसी से उनका संबंध कितना मज़बूत है.पिछले पांच सालों में बना ये कारवां और जन-जन का उत्साह ही 2019 में पीएम मोदी की जीत की वजह बनी. प्रधानमंत्री ने दीन दयाल संकुल में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और काशी का खुले मन से आभार व्यक्त किया.

 

पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार

शारदा चिट फंड घोटाला मामले में पूछताछ के लिए कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार सोमवार को सीबीआई के सामने नहीं पेश हुए. उन्हें सुबह 10 बजे पेश होने के लिये कहा गया था.राजीव कुमार ने अब पेशी के लिए सात दिन की मोहलत मांगी है. हालांकि सीबीआई की तरफ से फिलहाल उन्हें राहत नहीं मिली है. इससे पहले मामले में सीबीआई ने रविवार को राजीव कुमार के खिलाफ करोड़ों रुपये के घोटाले वाले इस मामले में लुकआउट नोटिस जारी किया था.एजेंसी ने इस सप्ताह सर्कुलर जारी किया जिसमें सभी हवाई अड्डों और आव्रजन अधिकारियों से कहा गया है कि वे आईपीएस अधिकारी को एक साल के लिए देश छोड़ने की अनुमति न दें और अगर वह विदेश यात्रा की कोशिश करते हैं, तो उन्हें हिरासत में लिया जाए. सीबीआई कुमार को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करना चाहती है.

 

कोलंबो में विकास के लिए श्रीलंका, भारत और जापान के बीच त्रिपक्षीय समझौता

श्रीलंका ने कोलंबो बंदरगाह के पूर्वी टर्मिनल के विकास के लिए भारत और जापान के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. कोलंबो में मंगलवार को श्रीलंका के बंदरगाह मंत्री सागला रत्नायके, श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू और एक जापानी प्रतिनिधि द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.समझौते के अनुसार श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (SLPA) बंदरगाह विकास में 51 प्रतिशत बहुमत हिस्सेदारी रखेगा जबकि जापान और भारत की संयुक्त हिस्सेदारी 49 प्रतिशत होगी. तीनों सरकारों ने संयुक्त कार्य समूह की बैठकों में विवरणों को तैयार करने और टर्मिनल के काम और संचालन की शुरुआत के लिए अपने सहयोग को आगे बढ़ाने का फैसला किया है.एसएलपीए ने कहा कि संयुक्त परियोजना तीन देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को दर्शाती है. उन्होंने कहा कि श्रीलंका, जापान और भारत कोलंबो बंदरगाह के आगे विकास के लिए मिलकर काम करेंगे और वैश्विक व्यापार नेटवर्क की क्षेत्रीय समृद्धि और स्थिरता में योगदान देंगे.

 

प्रखर राष्ट्रवादी वीर सावरकर का स्मरण

प्रखर राष्ट्रवादी नेता वीर सावरकर की जयंती आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी नेता राजनाथ सिंह और अमित शाह ने वीर सावरकर को किया नमन।प्रखर राष्ट्रवादी नेता वीर सावरकर की आज जयंती है। सावरकर की जयंती के मौके पर आज संसद भवन में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में वीर सावरकर की तस्वीर पर विभिन्न नेताओं ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। इनमें भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, सुमित्रा महाजन, प्रकाश जावडेकर समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। वीर सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को नासिक के भगूर गांव में हुआ। वीर सावरकर भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रिम पंक्ति के सेनानी और प्रखर राष्ट्रवादी नेता थे। वे विश्वभर के क्रांतिकारियों में अद्वितीय थे। उनका नाम ही भारतीय क्रांतिकारियों के लिए उनका संदेश था। वे एक महान क्रांतिकारी, इतिहासकार,

 

समाचार संक्षेप में

* गोवा विधानसभा के चार नवनिर्वाचित विधायकों ने आज सवेरे पणजी में विधानसभा परिसर में शपथ ग्रहण की। कार्यवाहक अध्यक्ष माइकल लोबो ने इन विधायकों को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई।


* राजस्थान में जोधपुर के पास एक सड़क दुर्घटना में दस लोगों की मौत हो गई और छह घायल हो गए। कल रात आगोलाई गांव के पास दो वाहन आपस में टकरा गए। वाहनों में 18 से बीस लोग सवार थे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

* जम्मू-कश्मीर में दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के खुंदरू कोकरनाग क्षेत्र के काज़वन जंगल में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच आज दिन में गोलीबारी शुरू हुई। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार इस क्षेत्र में तीन से चार आतंकवादी छिपे हुए हैं। यह अभियान अभी जारी है। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।

* महाराष्‍ट्र में हायर सैकेण्‍डरी स्‍कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं। इस वर्ष भी लड़कों की तुलना में लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। सफल लड़कियों का प्रतिशत 90 दशमलव दो पांच और लड़कों का 82 दशमलव चार प्रतिशत रहा। कुल मिलाकर 85 दशमलव 88 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए।

* देश के कई हिस्‍सों की तरह दिल्‍ली में भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने बताया कि इस सप्‍ताह तापमान और बढ़ सकता है। दिल्‍ली में आज मौसम शुष्‍क रहा और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से

इस आम चुनाव में अंकगणित को, आदर्शों और संकल्पों की कैमिस्ट्री ने हराया--प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस विश्वास को दैनिक जागरण सहित सभी अख़बारों ने प्रमुखता दी है।

 

दैनिक भास्कर की सुर्खी है--नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के ज़रिये पड़ोसी देशों को तवज्जो देगा भारत। छह पड़ोसी देशों के नेता आयेंगे, पाकिस्तान दरकिनार।

 

जनसत्ता की ख़बर है--कांग्रेस में सियासी खलबली। पार्टी अध्यक्ष से मिले कई नेता। बकौल राजस्थान पत्रिका--राजस्थान पहुंची सियासी उठापटक, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में हलचल तेज़।

 

अमर उजाला ने लिखा है--इस्तीफे पर अड़े राहुल, बोले--मेरा विकल्प तलाश लीजिये।
आवश्यकता है! शीर्षक से नवभारत टाइम्स ने लिखा है--सौ दिनों में खाली पदों को भरना मोदी सरकार के एजेंडे में सबसे आगे।
अग्नि सुरक्षा के नये नियमों के बारे में दिल्ली सरकार के फैसलों पर भी अख़बारों की नज़र है।

 

हिंदुस्तान ने लिखा है--दिल्ली में होटल की छत और बेसमेंट में रसोई की अनुमति नहीं। राष्ट्रीय सहारा ने बताया है--चौथी मंज़िल से ऊपर चलने वालो कोचिंग संस्थान बंद होंगे।


देश में पहली बार महिला पायलटों ने उड़ाया एम आई 17-वी-5 हैलीकॉप्टर, दैनिक भास्कर लिखता है--पंजाब की पारुल भारद्वाज, रांची की अमन निधि और चंडीगढ़ की हिना जायसवाल ने बनाया रिकॉर्ड।

 

29/05/2019

 

पीएम नरेंद्र मोदी का 30 मई को शपथ ग्रहण समारोह

नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी.नरेंद्र मोदी को शनिवार को एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया था. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी. मोदी ने राष्ट्रपति कोविंद से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

 

सिक्किम के नए मुख्यमंत्री बने प्रेम सिंह तमांग

सिक्किम में प्रेम सिंह गोले ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, अरुणाचल प्रदेश में भाजपा विधायक दल की बैठक आज, पेमा खांडू चुने जा सकते हैं नेता।सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष पी एस गोले के नाम से प्रसिद्ध प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें गोपनियता की शपथ दिलाई। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कुल 32 सीटों में से 17 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 15 सीटों पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने जीत हासिल की थी।राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कुल 32 सीटों में से 17 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि 15 सीटों पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने जीत हासिल की थी.

 

भारत ने शपथ ग्रहण समारोह में बिम्‍स्‍टेक देशों के नेताओं को किया आमंत्रित
भारत ने नरेन्‍द्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बिम्‍सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है। नई दिल्‍ली में आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि यह कदम सरकार की नेबरहुड फर्स्‍ट (पड़ोसी प्रथम) नीति पर आधारित है। शंघाई सहयोग संगठन के मौजूदा अध्‍यक्ष किर्गिज गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति और मॉरिशस के प्रधानमंत्री को भी आमंत्रित किया गया है। श्री मोदी बृहस्‍पतिवार को प्रधानमंत्री के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे।

 

रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द करने की ईडी की याचिका पर कोर्ट ने मांगा जवाब

लंदन की संपत्ति से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में आरोपी रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द करने की मांग पर सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को नोटिस जारी करते हुए उनसे 17 जुलाई तक जवाब मांगा है.प्रवर्तन निदेशालय ने वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द करने की याचिका दाखिल की है और इसी मामले में वाड्रा से अदालत ने जवाब मांगा है. वाड्रा के साथ-साथ अदालत ने उनके करीबी मनोज अरोड़ा की अग्रिम जमानत रद्द करने की ईडी की याचिका पर उनसे भी जवाब मांगा है.रॉबर्ट वाड्रा और उनके करीबी मनोज अरोड़ा को निचली अदालत ने अप्रैल में सशर्त अग्रिम जमानत दी थी. जबकि ईडी का कहना है कि अदालत ने कानूनी पहलुओं को अनदेखा करते हुए वाड्रा को अग्रिम जमानत दी थी.

 

अमेठी के बरौलिया गांव के पूर्व ग्राम प्रधान की हत्या

उत्तर प्रदेश के अमेठी में भाजपा नेता और बरौलिया गाँव के पूर्व ग्राम प्रधान सुरेंद्र सिंह को अज्ञात बदमाशो ने गोलीमार कर हत्या कर दी। बदमाशों ने हत्या कर घटना स्थल से फरार हो गए। घर वालों ने सुरेंद्र सिंह को तुरंत इलाज के लिए निकट के अस्पताल ले गए जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। घर वालो की तहरीर पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर कार्यवाई शुरू की। पुलिस ने कई लोगों के हिरासत में ले लिया है। अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी पीड़ित परिवार से मुलाकात के लिए अमेठी रावना हो चुकी है। फिलहाल अभी तक हत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

 

जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश वन एस रक्षा मिसाइल का सफल परीक्षण
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन - डीआरडीओ ने सतह से हवा में मार करने वाली आकाश-वन एस प्रक्षेपास्‍त्र का आज सफल परीक्षण किया। आकाश-वन एस इसी श्रेणी के प्रक्षेपास्‍त्र का नया संस्‍करण है जो एक स्‍वदेशी खोजी यंत्र से लैस है। यह प्रक्षेपास्‍त्र दुश्‍मन के लड़ाकू विमानों और ड्रोन को प्रभावी ढंग से मार गिराने में सक्षम है।

 

 

समाचार संक्षेप में


* ओडिसा में भी लू के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। पिछले कुछ दिनों से राज्‍य के पश्चिमी और भीतरी जिलों का तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच है।


* लू के प्रकोप से बचने के लिए क्‍या सावधानियां बरती जायें, आइये इस बारे में जानते हैं आर एम एल अस्‍पताल के डॉक्‍टर आलोक हेमल से। जो इस समय हमारे साथ सीधे जुड़ गये हैं। हेमल जी, लू से क्‍या एहतियात बरतनी चाहिए।

* नगालैण्‍ड में सरकारी औषधालयों में अगले महीने से कुछ दवाएं नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाएंगी। राज्‍य सरकार ने 47 दवाओं की पहली सूची जारी कर दी है। यह पहल राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत की गई है।


* मेघालय बोर्ड ऑफ सैकेण्‍डरी एजुकेशन ने हायर सैकेण्‍डरी और सीनियर सैकेण्‍डरी परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये हैं। इस वर्ष 76 दशमलव 56 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे हैं।


* पुलिस महानिदेशक ने बताया कि गिरफ्तार लोगों के कब्‍जे से हत्‍या से जुड़े हथियार और कपड़े बरामद किये गये हैं। हत्‍या में शामिल दो अन्‍य फरार हैं। पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।

* सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्‍यक्ष प्रेम सिंह गोले ने आज सिक्किम के नये मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मंत्रियों के विभागों का बंटवारा बाद में किया जाएगा।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


नई एनडीए सरकार का 30 मई को शपथग्रहण अखबारों की बड़ी खबर है।

 

हिंदुस्तान की सुर्खी है- मोदी 30 को फिर सत्ता संभालेंगे। कल गुजरात में प्रधानमंत्री के संबोधन पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है- अगले पांच साल 1942 से 1947 की तरह महत्वपूर्ण, वैश्विक व्यवस्था में भारत के यथोचित स्थान को फिर से हासिल करने का होगा समय।

 

 राजस्थान पत्रिका का शीर्षक है- अब कर्नाटक में संकट, भाजपा खेमे में दिखे दो कांग्रेस विधायक, कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर गठबंधन के गणित पर खतरा।

28/05/2019

 

 एन डी ए के नव-निर्वाचित सांसदों की बैठक में नरेन्‍द्र मोदी को नेता चुना

भाजपा के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नवनिर्वाचित सांसदों की आज बैठक होगी, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता नरेन्‍द्र मोदी को औपचारिक रूप से पार्टी का नेता चुना जाएगा। आज शाम संसद के सैन्‍ट्रल हॉल में ये बैठक होगी। इससे पहले भाजपा सांसद संसद भवन में अलग अलग से मुलाकात करेंगे। नरेन्‍द्र मोदी नेता चुने जाने के बाद सांसदों को संबोधित करेंगे। नरेन्‍द्र मोदी आज शाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। इससे पहले एनडीए के नेताओं के राष्‍ट्रपति से मुलाकात करने की संभावना है।लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को 303 सीटें और राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 351 सीटें मिली हैं। ये पहली बार है कि लगातार दूसरी बार गैर कांग्रेसी पार्टी केन्‍द्र में सत्‍ता संभाल रही है।इस बीच, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16वीं लोकसभा को भंग कर दिया है। कल मंत्रिमंडल की बैठक हुई इसमें राष्‍ट्रपति से तुरंत प्रभाव से लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। राष्‍ट्रपति भवन से एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्‍ट्रपति ने मंत्रिमंडल की सिफारिश स्‍वीकार कर ली।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त  ने राष्ट्रपति को विजयी उम्‍मीदवारों की सूची सौंपी
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के साथ निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चन्द्र ने आज राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उन्होंने राष्ट्रपति को लोकसभा चुनाव में विजयी उम्‍मीदवारों की सूची सौंपी। राष्ट्रपति ने निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने पर मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों को बधाई दी।राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग, उसके अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों, पुलिस तथा सुरक्षाकर्मियों के प्रयासों की सराहना की है। राष्ट्रपति ने निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लेने पर करोड़ों मतदाताओं की भी सराहना की।

 कांग्रेस की हार पर विचार विमर्श के लिए पार्टी कार्यसमिति की बैठक
नई दिल्‍ली में कांग्रेस मुख्‍यालय पर पार्टी कार्यसमिति की बैठक चल रही है। लोकसभा चुनाव में पार्टी की पराजय के कारणों के बारे में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता विचार-विमर्श कर रहे हैं। बैठक में पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित वरिष्‍ठ नेता मौजूद हैं। लोकसभा चुनाव में पार्टी को केवल 52 सीटे ही मिली हैं।तृणमूल कांग्रेस ने राज्‍य में लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा के लिए आज कोलकाता में बैठक बुलाई है। पार्टी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी। बैठक उनके दक्षिण कोलकाता स्थि‍त निवास पर होगी। इस बैठक में सभी जिला अध्‍यक्ष और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता शामिल होंगे।

 

गुजरात में सूरत अग्निकांड के सिलसिले में कोचिंग सेन्‍टर का मालिक गिरफ्तार।

सूरत के पुलिस आयुक्‍त सतीश शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि बिल्‍डर हर्षुल विकारिया, जगनेश पगदल और कोचिंग सेन्‍टर के मालिक भार्गव भूटानी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उन्‍होंने बताया कि आईपीसी की धारा 304, 308 और 114 के तहत सरथाना पुलिस स्‍टेशन पर एफआईआर दर्ज की गई है। आपराधिक लापरवाही के तहत भी एफआईआर दर्ज की गई है। तक्षशिला कॉम्‍पलैक्‍स में ही ट्यूशन क्‍लास ली जा रही थी।मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कल रात घटनास्‍थल पर पहुंच कर बचाव कार्य और घायल बच्‍चों के उपचार की व्‍यवस्‍था की जानकारी ली। उन्‍होंने इस घटना की उच्‍चस्‍तरीय जांच के भी आदेश दिये हैं। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि घटना की जांच पड़ताल के बाद नियमों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बीच, स्‍थानीय अधिकारियों ने अहमदाबाद, वड़ौदरा, राजकोट और राज्‍य के अन्‍य शहरों में अग्नि सुरक्षा उपायों की व्‍यवस्‍था तक सभी कोचिंग सेन्‍टर को बंद करने के आदेश दिये हैं। राज्‍य सरकार ने पीडि़त के परिवार को चार-चार लाख रूपये की सहायता दिये जाने की घोषणा की है।


वाई एस जगन मोहन रेड्डी को सर्वसम्‍मति से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया
आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख वाई एस जगन मोहन रेड्डी को आज सर्वसम्‍मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। अमरावती में आज सुबह पार्टी कार्यालय पर वाईएसआर कांग्रेस के 151 नवनिर्वाचित विधायकों ने एक प्रस्‍ताव पारित कर जगन मोहन रेड्डी को अपना नेता चुना। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री बोत्‍सा सत्‍यनारायण ने जगन मोहन रेड्डी के नाम का प्रस्‍ताव किया, जिसका अनेक नेताओं ने समर्थन किया। बैठक में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और विधान परिषद के सदस्‍य उपस्थित थे।बाद में जगन मोहन रेड्डी हैदराबाद रवाना हो गये। वे आज शाम राज्‍यपाल ई एस एल नरसिम्‍हन से मुलाकात करेंगे और पार्टी विधायकों की सूची पेश कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।30 मई को शपथग्रहण समारोह में तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव को निमंत्रण देने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने बताया है कि जगन मोहन रेड्डी कल हैदराबाद से दिल्‍ली आएंगे और नरेन्‍द्र मोदी से मिलेंगे।

 

समाचार संक्षेप में

 

* दिल्‍ली में इस आम चुनाव में पैंतालीस हजार से अधिक मतदाताओं ने नोटा विकल्प को चुना जोकि 2014 के आम चुनाव में इस श्रेणी में डाले गये मतों से 6 हजार दो सौ अधिक है।


* राष्ट्रीय हरित अधिकरण-एनजीटी ने पश्चिम दिल्ली में बिना अनुमति के बैंक्विट हॉल्स चलाए जाने के आरोप संबंधी अर्जी पर उनका निरीक्षण करने का आदेश दिया है और इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है।

 

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चीन के साथ व्‍यापार संघर्ष और उत्‍तर कोरिया से मिल रही नई चुनौतियों के बीच जापान की चार दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं

 

* श्रीलंका के अटॉर्नी जनरल ने पुलिस महानिरीक्षक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक जांच के आदेश दिए हैं।

 

* ब्रिटेन में प्रधानमंत्री टेरेजा मे के इस्‍तीफे की घोषणा के बाद कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ शुरू हो गई है।

 

* भारतीय वायु सेना के रूस में बने एएन-32 विमान को औपचारिक रूप से मिश्रित ईंधन से उड़ान के लिए प्रमाणित कर दिया गया

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश और नई सरकार के गठन के लिए सरगर्मियां तेज होने को सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।

 

जनसत्‍ता ने प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान को दिया है कि इस कार्यकाल का सूर्य अस्‍त, नये कार्यकाल में नई ऊर्जा से करेंगे काम। लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद नरेन्‍द्र मोदी का कल वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात पर राजस्‍थान पत्रिका ने तस्‍मै श्री गुरूवे नम: शीर्षक से लिखा है- भावुक मिलन।

अमरीका का यह कहना कि भारत का यह चुनाव विश्‍व के लिए आदर्श है- को हिन्‍दुस्‍तान ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने आगे लिखा है कि अमरीका के उपराष्‍ट्रपति ने इस चुनाव प्रक्रिया को भारतीयों की लोकतंत्र में भारी आस्‍था बताया।

उधर, कांग्रेस की हार के कारणों पर मंथन के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की आज बैठक होने को राष्‍ट्रीय सहारा सहित अधिकतर अखबारों ने दिया है।


प्रवर्तन निदेशालय की दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय से यह मांग कि मनी लांड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द की जाए, नवभारत टाइम्‍स की खबर है।

 

26/05/2019

 

  नयी सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरु, 16 वीं लोकसभा को भंग

महाविजय के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर सौंपा सरकार का इस्तीफा, राष्ट्रपति ने अगली सरकार बनने तक पद पर बने रहने को कहा, पीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 16 वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश.लोकसभा चुनावों में एनडीए को मिले बंपर जनादेश के बाद सरकार बनने की प्रक्रिया शुरु हो गयी है । नतीजे आने के बाद शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट की बैठक की। कैबिनेट में तमाम मंत्रियों ने हिस्सा लिया। कैबिनेट की बैठक के साथ ही पुरानी सरकार के खत्म होने और लोकसभा भंग होने की प्रक्रिया शुरु हो गयी। बैठक में राष्ट्रपति से लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गयी. कैबिनेट की बैठक के बाद पीएम ने पूरे मंत्रीपरिषद के साथ भी बैठक की। इन दोनों बैठकों के बाद प्रधानमंत्री अपने काफिल के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी सरकार का इस्तीफा सौंपा ताकि नयी सरकार के गठन के लिए प्रक्रिया शुरू की जा सके। साथ ही पीएम ने मौजूदा लोकसभा को भी भंग करने की सिफारिश की। नई सरकार के गठन के लिए चुनाव आयोग के नोटीफिकेशन का भी इन्तेजार है, जिसमें चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों के नाम भी रहेंगा। ये नोटिफिकेशन राष्ट्रपति की जानकारी और मंजूरी के लिए उनको भेजा जाएगा । इसके बाद नयी सरकार और 17 वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी । ये सारी प्रक्रिया 27 जून तक पूरी होनी है ।

 

सेना ने टॉप आतंकी कमांडर ज़ाकिर मूसा को ढेर किया

जम्मू-कश्मीर में सेना ने बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. त्राल में सुरक्षा बलों द्वारा मोस्ट वांटेड आतंकी जाकिर मूसा को ढेर कर दिया गया है. जाकिर मूसा कुख्यात आतंकी संगठन अंसार गजवात उल हिंद का चीफ है.आतंकी जाकिर मूसा की सुरक्षा एजेंसियों को लंबे समय से तलाश थी. जानकारी के अनुसार आर्मी की 42 राष्ट्रीय राइफल्स, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और सीआरपीएफ की एक टुकड़ी ने ददसारा गांव में एक ऑपरेशन में दो आतंकियों को ढेर किया है. इनमें से एक आतंकी जाकिर मूसा है. खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने इन दोनों आतंकियों को घेर लिया था. सुरक्षा बलों से जब इनसे सरेंडर करने को कहा तो ये आतंकी ग्रेनेड से हमला करने लगे. इस दौरान सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में जाकिर मूसा मारा गया.मूसा के मुठभेड़ में मारे जाने के मद्देनजर कश्मीर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार को मुठभेड़ के बाद कश्मीर के कुछ हिस्सों में एहतियातन कर्फ्यू लगा दिया गया है और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।

 

सूरत में भीषण आग से 16 की मौत

सूरत के वाणिज्यिक परिसर की तीसरी और चौथी मंजिल पर लगी भीषण आग, 16 की हुई मौत, 15 घायल, पीएम ने जताया शोक.सूरत के एक वाणिज्यिक परिसर में आज दोपहर आग लग गई इस घटना में अभी तक 16 लोगों के मरने की खबर है। जिस इमारत में आग लगी वहां एक कोचिंग सेंटर था आग लगने के बाद वहां मौजूद बच्चो ने चौथी मंजिल से कूदना शुरू कर दिया जिसमें भी कई बच्चे घायल हो गये। सूरत की तक्षशिला परिसर की तीसरी और चौथी मंजिल पर आग लग गई थी जिसके बाद 19 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और आग पर काबू पाने के लिए दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म भी बनाए गए।स्थानीय लोग भी बचाव अभियान में अधिकारियों की मदद करते देखे गये। कई बच्चों को बचाकर अस्पताल पहुंचाया गया है। घटना पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। उन्होने ट्वीट करके लिखा कि "सूरत में आग हादसे से बेहद दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। गुजरात सरकार और स्थानीय प्रशासन से प्रभावितों को हर संभव सहायता मुहैया कराने के लिए कहा है।"

 

उच्‍चतम न्‍यायालय में चार नये न्‍यायाधीशों ने ली शपथ
प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय के चार नये न्‍यायाधीशों को शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति बी आर गवई, सूर्यकांत, अनिरूद्ध बोस और ए एस बोपन्‍ना को शीर्ष न्‍यायालय के कई अन्‍य वर्तमान न्‍यायाधीशों की उपस्थिति में शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायधीशों के सभी 31 पदों पर नियुक्ति पूरी हो गई है।
 

ऱॉबर्ट वाड्रा को अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग
प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका देकर धन शोधन मामले में ऱॉबर्ट वाड्रा को अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग की है। दिल्ली की एक अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को इस महीने की पहली तारीख को अग्रिम जमानत दी थी।प्रवर्तन निदेशालय के वकील डी.पी.सिंह ने याचिका दाखिल करते हुए कहा कि रॉबर्ट वाड्रा को मिली राहत जांच में बाधक होगी।प्रवर्तन निदेशालय ने वाड्रा के निकट सहयोगी मनोज अरोड़ा की अग्रिम जमानत को भी चुनौती दी है।रॉबर्ट वाड्रा लंदन के ब्रायंस्टन स्क्वैयर में 19 लाख पाउंड की सम्पति खरीदने के सिलसिले में धन शोधन आरोपों का सामना कर रहे हैं।

 

कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका

सारदा मामले में आईपीएस और कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर को सुप्रीम कोर्ट से झटका। गिरफ़्तारी से बचने के लिए कोर्ट में की थी अपील। सात दिनों की अंतरिम राहत की मियाद आज हो रही है ख़त्म.सारदा चिट फंड घोटाले में कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से आज बड़ा झटका लगा। कोर्ट ने राजीव कुमार की उस याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की गई थी, जब तक कि पश्चिम बंगाल में संबंधित जूडिशल कोर्ट उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर फैसला नहीं करती है।सुप्रीम कोर्ट ने राजीव कुमार से कहा कि वह कलकत्ता हाई कोर्ट या ट्रायल कोर्ट का रूख कर सकते है क्योंकि वहां कार्यवाही चल रही हैं। न्यायालय ने कुमार को एक सप्ताह के लिए गिरफ्तारी से राहत प्रदान की थी जिसकी समयावधि आज शुक्रवार को समाप्त हो गई।

 

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफ़े की घोषणा की

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने की इस्तीफ़े की घोषणा। यूरोपीय संघ से अलग होने वाले ब्रेक्ज़िट समझौते को संसद में नहीं दिला सकी मंज़ूरी। अब तक तीन बार ब्रिटेन की संसद ने समझौता विधेयक को किया नामंज़ूर.ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। वे अगले महीने की 7 जून को इस्तीफ़ा देंगी। इससे पहले पीएम थेरेसा ने मंगलवार को ब्रेग्जिट करार की नई रूपरेखा पेश की। इसमें यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने को लेकर उनके समझौते के पहलुओं पर नए आश्वासन शामिल किए गए। ब्रिटेन की संसद लगातार समझौते की रुपरेखा को नकारती रही है।
ईयू से अलग होने को लेकर ब्रिटेन ने वर्ष 2016 में जनमत संग्रह पर मुहर लगाई थी। पिछले साल के अंत में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने प्रधानमंत्री को विश्वास प्रस्ताव द्वारा बचा लिया था। ब्रेक्जिट समझौते के खारिज हो जाने और इंग्लैंड में हाल के स्थानीय चुनावों में कंजर्वेटिव के खराब परिणामों के बीच मे पर डाउनिंग स्ट्रीट को छोड़ने का दबाव बढ़ गया था। डाउनिंग स्ट्रीट में अपने संबोधन में कहा कि ब्रेक्सिट में क़ामयाब न हो पाने का उन्हें 'गहरा दुख' रहेगा.

 

समाचार संक्षेप में


* सुशील उत्‍तर प्रदेश में सपा - बसपा का महागठबंधन काफी जोरशोर से हुआ था, लेकिन मोदी मैजिक के आगे उसकी एक न चली। क्‍या कारण मानते हैं आप इसका

* कांग्रेस ने कल नई दिल्‍ली में पार्टी कार्य समिति की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में कांग्रेस के शीर्ष नेता लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के कारणों पर विचार विमर्श करेंगे।

 

* बुरूंडी के राष्‍ट्रपति पियरे कुरूंजिया का आभार व्‍यक्‍त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के विकास और समृद्धि के लिए द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ किए जाने की जरूरत है।

* ओडीसा में चुनाव परिणामों के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष निरंजन पटनायक ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। आज भुवनेश्‍वर में मीडिया से बातचीत में श्री पटनायक ने पार्टी की हार स्‍वीकार की और कहा कि वे नैतिक आधार पर इस्‍तीफा दिया है।

* दिल्ली उच्च न्यायालय ने केन्द्र सरकार और निर्वाचन आयोग से उस जनहित याचिका पर राय मांगी है जिसमें कहा गया है कि धार्मिक संकेतों और राष्ट्रीय घ्वज से मिलते जुलते चिन्हों के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाए।



समाचार पत्रों की सुर्खियों से

लोकसभा और चार राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव परिणाम अखबारों की बड़ी खबर है।

 

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एनडीए को लोकसभा में पूर्ण बहुमत हासिल होने पर जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-शुक्रिया भारत, नम्रता से और लोकतंत्र की मर्यादा से है चलना।

 

हिन्दुस्तान के शब्द है महाविजेता मोदी। बिहार, बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश में परचम, यूपी में महागठबंधन के बावजूद बड़ी जीत।

 

 

-

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत

बीजेपी पिछली बार से भी ज्यादा सीटें ला रही है. बीजेपी न सिर्फ पिछली बार की तरह इस बार भी अपने दम पर बहुमत लाती दिख रही है, बल्कि उसका आंकड़ा 300 के पार जा रहा है. जबकि विपक्ष पीएम मोदी की आंधी में उड़ गया.भारतीय राजनीति में 23 मई, 2019 एक तारीख भर नहीं है. ये तारीख महज नरेंद्र मोदी की जीत की नहीं है. उत्तर से दक्षिण, पूर्व से पश्चिम हर तरफ सिर्फ मोदी नाम का डंका. 10 मार्च को सत्ता की लड़ाई शुरू हुई. हर तरफ नायक थे. इन नायकों के बीच से एक महानायक निकला, जो जनता का था और जनता उसकी.सबने अपने तरकश से तमाम तीर चलाए. बड़े दावे भी किए, लेकिन सब नरेंद्र मोदी के सामने बेकार ही साबित हुए. प्रधानमंत्री मोदी के लिए ये लड़ाई राजनीति ही थी लेकिन उसमें जनता का सरोकार था. वो मुद्दे शामिल थे जो गांव गरीब किसान की आवाज़ बनकर आज उनकी जीत भी बने.चुनाव में प्रधानमंत्री पर तमाम निजी हमले किए गए. उनको चोर तक बोला गया लेकिन अब इतना बड़ा जनादेश बता रहा है कि ये चौकीदार पूरा प्योर है.अपने लिए राजनीति की नई लकीर खिंचने का माद्दा अगर कोई रखता है, तो वो मोदी है. ये चुनाव इसलिए भी अहम माना जा रहा था क्योंकि इसे पीएम मोदी के लिए आर-पार की लड़ाई कहा जा रहा था.

 

Election Result 2019 के लिए चुनाव आयोग ने जारी किया मोबाइल App

चुनाव आयोग ने एक मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन पेश किया है. इस ऐप के जरिया मतदाता चुनाव के रुझान और ताजा परिणाम को अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं.चुनाव आयोग द्वारा जारी किया वोटर हेल्पलाइन एप एंड्रायड और आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. अभी तक इस एप 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. वोटर टर्नआउट एप को एक लाख लोगों ने डाउनलोड्स किया था.वोटर हेल्पलाइन ऐप पर सभी उम्मीदवारों के विवरण लिए जा सकते हैं. साथ ही मतगणना दौरान आने वाले रुझानो और परिणामों को भी देखा जा सकता है.

 

राहुल गांधी ने अमेठी में स्वीकारी हार, कहा- स्मृति ईरानी अच्छे से करें देखभाल

लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मैं जनता के फैसले का सम्मान करता हूं और पीएम मोदी को जीत की बधाई देता हूं. हमारी लड़ाई विचारधार की लड़ाई है. अमेठी से हार के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं और स्मृति ईरानी को बधाई देता हूं कि वो अब अमेठी की अच्छे से देखभाल करें. हार की वजह के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं इस पर बाद में बोलूंगा.प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जनता के फैसले का सम्मान करता हूं. बीजेपी ने और पीएम मोदी ने इस चुनाव में जीत दर्ज की है, उसके लिए मैं उनको बधाई देता हूं. वहीं पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी ने कहा कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं. इसके साथ ही बीजेपी कार्यकर्ताओं और पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई देती हूं.
 

बोलीं स्मृति- कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं होता

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी सीट पर 21 साल बाद बड़ा उलटफेर हुआ है. यहां केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे छोड़ दिया है. स्मृति ईरानी 48 हजार 78 वोटों से आगे चल रही हैं. ईरानी को 4 लाख 10 हजार 326 वोट मिले हैं, जबकि  राहुल गांधी 3 लाख 62 हजार 248 वोट पड़े हैं. इस बीच स्मति ने शायराना अंदाज में ट्वीट किया, कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता....  इससे पहले राहुल गांधी ने उन्हें जीत की बधाई दी और अमेठी का ख्याल रखने को कहा.राहुल गांधी ने कहा कि मैं अपनी हार स्वीकार करता हूं और स्मृति ईरानी को बधाई देता हूं कि वो अब अमेठी की अच्छे से देखभाल करें. हार की वजह के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं इस पर बाद में बोलूंगा. बता दें कि सपा-बसपा गठबंधन ने कांग्रेस का समर्थन करते हुए यहां से अपना प्रत्याशी नहीं उतारा था. राहुल अमेठी से चौथी बार चुनाव मैदान में थे. अमेठी को छोड़कर राहुल ने केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा और रिकॉर्ड तोड़ 8 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है.
 

समाचार संक्षेप में

* उद्योग जगत ने चुनाव परिणाम रुझानों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। विश्व नेताओं ने भी प्रधानमंत्री की जीत पर बधाई दी ।

* नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को उनकी सफलता पर बधाई दी।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी प्रधानमंत्री को चुनाव में उनकी पार्टी की जीत के लिए बधाई दी है।

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की कल शाम नई दिल्‍ली में बैठक होगी। समझा जाता है कि बैठक में 16वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्‍ताव पारित किया जायेगा। बैठक के बाद निवर्तमान मंत्रिपरिषद की बैठक भी होगी।

* आंध्रप्रदेश में एन. चन्‍द्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की हार के बाद मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है।


* गोआ में भाजपा उम्‍मीदवार श्रीपद नायक उत्‍तरी गोआ और कांग्रेस के नेता फ्रांसिस्‍को सरडिन्‍हा, दक्षिणी गोआ निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे हैं।

* गुजरात में प्रमुख उम्‍मीदवारों की स्थिति अब तक मिले परिणामों की जानकारी के लिए बात करते हैं हमारे संवाददाता योगेश पांडया से

* जम्‍मू कश्‍मीर में नेशनल कांफ्रेस नेता फारूख अब्‍दुल्‍ला श्रीनगर सीट पर, भाजपा उम्‍मीदवार जितेन्‍द्र सिंह उधमपुर सीट पर और जुगल किशोर जम्‍मू सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं।

* लोकसभा की सभी सीटों पर जिस तरह बीजेपी के समर्थन में लहर दिख रही है। ऐसे में भाजपा के दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय में जश्‍न का माहौल शुरू हो गया है आइये ज्‍यादा जानकारी के लिए चलते है हमारे दिल्‍ली संवाददाता आनंद कुमार के पास।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से


लोकसभा और कुछ राज्‍यों की विधानसभा चुनावों की मतगणना अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - इंतजार खत्‍म, आज पता चलेगी जन के मन की बात। हिंसा की आशंका, केन्‍द्र ने राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों और डी जी पी को लिखा पत्र।

 

 अमर उजाला की टिप्‍पणी है - विपक्ष को झटका, ई वी एम से वीवीपैट का मिलान शुरुआत में कराने की मांग खारिज। निर्वाचन आयोग की दो टूक, मतगणना प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है -आज मिलेंगे सवालों के जवाब, कितना चौंकाएंगे यूपी और पश्चिम बंगाल। नतीजों के लिए बढ़ेगा इंतजार, चार-पांच घंटे देरी से आएंगे नतीजे।

नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - बड़ी आर्थिक चुनौतियां कर रही है नई सरकार का इंतजार। जनवरी से मार्च तक के तिमाही के आंकड़े 31 मई को जारी होंगे।


भारतीय उपग्रह रिसैट-2बी के सफल प्रक्षेपण पर अखबारों का कहना है- सिंथेटिक अपर्चर रडार से युक्‍त है यह उपग्रह, बादलों में भी दुश्‍मनों को खोज लेगा। सीमापार आतंकी कैम्‍पों को ढूंढ़ पाने में सक्षम। क्रूज मिसाइल के परीक्षण पर अखबारों की टिप्‍पणी है - अब ब्रह्मोस बन गया और भी ज्‍यादा घातक। सुखोई लड़ाकू विमान से सफल परीक्षण।

भ्रमित करने वाले विज्ञापनों पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है - 229 विज्ञापन गुमराह करने वाले, कंपनियों ने 70 तत्‍काल हटाए। भ्रामक विज्ञापनों में सबसे अधिक 123 हेल्‍थ केयर के क्षेत्र में। भारत की विज्ञापन मानक परिषद् ने 344 विज्ञापनों की जांच की।

हिन्‍दुस्‍तान खोज शीर्षक से लिखता है- उल्‍कापिंडों से पृथ्‍वी पर आया जल।

 

24/05/2019

विस्तार से समझिए मतगणना की प्रक्रिया

लोकतंत्र के महापर्व में वोटिंग खत्म होने के बाद सबको इंतजार है गुरुवार सुबह आठ बजे का जब देश भर के तमाम मतणना केंद्रों पर वोटों की गिनती का काम शुरू होगा. ऐसे में हर आदमी के मन में ये सवाल आता है कि आखिर वोटों की गिनती होती कैसे है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है. दरअसल मतगणना का काम सुबह आठ बजे से मतगणना केंद्रों पर शुरू होता है. मतगणना अधिकारी सबसे पहले डाक से आए मतों को चेक करते हैं. इस बार सर्विस वोटर के लिए नई व्यवस्था की गई है, इसलिए इस काम में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है.

करीब घंटे भर बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होती है. स्ट्रॉन्ग रूम से ईवीएम को काउंटिंग टेबल पर लाया जाता है और काउंटिंग के लिए अलग-अलग 14 काउंटिंग टेबल बनाए जाते हैं. एक बार में यानि एक राउंड में ज्यादा से ज्यादा 14 ईवीएम की गिनती की जाती है. इस तरह ईवीएम की संख्या के आधार पर कई दौर की मतगणना होती है. काउंटिंग सुपरवाइज़र काउंटिंग एजेंट्स की मदद से पहले दौर की गिनती की शुरुआत करते हैं. सबसे पहले ईवीएम पर लगे सील्स की जांच करते हैं और तय करते हैं कि मशीन से छेड़छाड़ तो नहीं की गई है. फिर ईवीएम मशीन में बटन को दबाकर वोटों की गिनती होती है. कंट्रोल यूनिट का रिजल्ट बटन दबाने पर ही कुल वोटों का पता चल जाता है. साथ ही यह भी पता चलता है कि किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले. वहां मौजूद उम्मीदवार का प्रतिनिधि इसे देख सकता है. पूरे आंकड़े रिटर्निंग ऑफिसर को दिए जाते हैं, जिसके बाद पहले राउंड के नतीजों का एलान किया जाता है.

 

 

ईवीएम की मतगणना से पहले वीवीपैट की पर्चियां गिनने की विपक्ष की मांग ख़ारिज

नतीजे आने से पहले ही अपनी चुनावी संभावनाओं को लेकर आशंकित विपक्ष को ईवीएम के मुद्दे पर दोहरा झटका लगा है. पहला सुप्रीम कोर्ट से और दूसरा चुनाव आयोग ने ईवीएम के मतों की गिनती से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिनने की विपक्षी दलों की मांग को खारिज करते हुए कहा है कि मतगणना, पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही होगी और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा.
पूरा देश गुरुवार सुबह से मतगणना शुरू होने और जनादेश का इंतजार कर रहा है तो विपक्ष ईवीएम और वीवीपैट के मसले पर ही अटका हुआ है. मतगणना से ठीक एक दिन पहले विपक्ष को फिर से झटका लगा है. चुनाव आयोग ने ईवीएम के मतों की गिनती से पहले वीवीपैट की पर्चियों को गिनने की विपक्षी दलों की मांग को खारिज करते हुए कहा है कि मतगणना, पूर्व निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही होगी और इसमें कोई बदलाव नहीं होगा.
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक विपक्षी दलों की मांग पर विचार करने के लिए आयोग की बुधवार को हुई बैठक में 23 मई को होने वाली मतगणना, पूर्व निर्धारित व्यवस्था के तहत ही करने का फैसला किया गया है. इसमें कहा गया है कि प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र की मतगणना के दौरान ईवीएम के मतों की गिनती के बाद उस सीट के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के किन्ही पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट पर्चियों की गणना की जाएगी. चुनाव आयोग के फैसले के बाद विपक्ष ने जहां आयोग पर सवाल उठाए हैं तो वहीं सत्तारूढ़ दल ने विपक्ष पर हमला बोला है.

 

लोकसभा व चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

एक्जिट पोल के आंकड़ों ने देश की जनता में नतीजों को लेकर एक नया उत्साह और उत्सुकता पैदा कर दी है. गुरुवार सुबह 8 बजे से देशभर के 1,140 मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू होगी. पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है.
दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और उस लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव जो पिछले दो महीने से भी ज्यादा समय से जारी है अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है. देश भर की 542 संसदीय सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू होगी. देश के सभी राज्यों में मतगणना की पूरी तैयारियां की गई हैं.
सबसे पहले बात यूपी की करें तो उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर मतगणना के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. मतगणना सुचारु रूप से संचालित करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिहाज से अर्द्धसैनिक बलों के 20 हजार कर्मी, पीएसी के 10 हजार कर्मी और लगभग दो लाख जिला पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.
मध्य प्रदेश में 51 जिला मुख्यालयों पर बनाए गए 51 मतगणना स्‍थलों पर कुल 292 मतगणना कक्षों में मतगणना होगी, जिसके लिए पूरी तैयारी है.

 

हवाई यात्रा करने वालों को नहीं लेना होगा बोर्डिंग पास

देश भर के हवाई अड्डों पर जल्द ही यात्रियों को बोर्डिंग पास और लंबी लाइन से छुटकारा मिल जाएगा। इसकी सबसे पहले शुरुआत बंगलूरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से होगी। यात्रियों की हवाई अड्डे पर इलेक्ट्रोनिक तरीके से एंट्री होगी और इसी तरह से जांच भी होगी। हवाई अड्डों पर एक डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम लगाया जाएगा, जो बायोमेट्रिक आईडी के जरिए चेक-इन के प्रोसेस को पूरा करेगा। नागर विमानन मंत्रालय के डिजि यात्रा प्रोजेक्ट के तहत इस साल की तीसरी तिमाही से इसका पहला चरण शुरू होगा। इस प्रोजेक्ट के तहत यात्रियों को एयरपोर्ट के बाहर स्थित डिजि यात्रा कियोस्क लगाया जाएगा, जिस पर यात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस प्रोजेक्ट में सबसे पहले घरेलू यात्रियों को लाया जाएगा। इसकी शुरुआत विस्तारा एयरलाइंस से होगी। फिलहाल यात्रियों को अपना टिकट, पहचान पत्र और बोर्डिंग पास एयरपोर्ट के टर्मिनल पर कई जगह दिखाना पड़ता है। इससे यात्रियों को लंबी लाइन लगानी पड़ती है।

लोकसभा सचिवालय ने नये सासंदों को दिल्‍ली स्थित वेस्‍टर्न कोर्ट और इसकी नवनिर्मित एनेक्‍सी भवन के साथ ही विभिन्‍न राज्‍यों के भवनों में ठहराने की व्‍यवस्‍था की है। लोकसभा की महासचिव स्‍नेहलता श्रीवास्‍तव ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि इस संबंध में सभी निर्वाचन अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है कि वे नवनिर्वाचित सांसदों को इसकी जानकारी दे दें।



समाचार संक्षेप में 

केंद्र ने आज राज्‍य सरकारों को कल होने वाली मतगणना के दौरान देश के विभिन्‍न भागों में हिंसा की घटनाओं के प्रति सतर्क किया है। गृह मंत्रालय ने राज्‍यों के मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक से अपने-अपने राज्‍यों में कानून व्‍यवस्‍था, शांति और आपसी सद्भाव बनाए रखने की सलाह दी है।

----------------------

कांग्रेस ने मतगणना से पहले वी वी पैट पर्ची के मिलान के बारे में विपक्षी दलों की मांग नहीं मानने पर निर्वाचन आयोग की कड़ी आलोचना की है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में कांग्रेस प्रवक्‍ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि शिष्‍टमंडल ने निर्वाचन आयोग से अपील की कि वे मतगणना से पहले पांच प्रतिशत वी वी पैट को अनिवार्य रूप से मिलान कराए। 

----------------------

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने इले‍क्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बारे में संदेह करने के लिए विपक्ष की आलोचना की है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि वे देशवासियों के जनादेश का अपमान कर रहे हैं। टवीट संदेश में अमित शाह ने कहा कि 22 विपक्षी दल लोकसभा चुनाव में अपनी संभावित हार से निराश होकर भारत की लोकतांत्रिक छवि को खराब कर रहे हैं।

----------------------

श्रीलंका में ईस्‍टरको हुए आतंकी हमले के बाद लागू आपात प्रावधानों को एक महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने आज इस आशय की अधिसूचना जारी की।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा समेत कई राज्यों से ईवीएम को लेकर उठ रहे सवालों के बीच संयुक्त विपक्ष द्वारा चुनाव आयोग की घेराबंदी की खबर लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है।

 

दैनिक जागरण लिखता है- ईवीएम वीवीपैट पर सवाल उठाने वालों को सुप्रीम कोर्ट ने दी नसीहत। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- ईवीएम के मुद्दे पर तीसरी बार चुनाव आयोग पहुंची 22 विपक्षी पार्टियां।

अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में उग्रवादियों के हमले को हिन्दुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स और जनसत्ता सहित अधिकतर अखबारों ने सुर्खी बनाया है।

सीबीआई द्वारा आय से अधिक संपत्ति मामले में मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव को क्लीन चिट देने की खबर अधिकतर अखबारों ने मुख पृष्ठ पर दी है।

दिल्ली में कल मेट्रो सेवाएं ठप होने की खबर लगभग सभी अखबारों ने सचित्र दी है। हिन्दुस्तान मुसीबत शीर्षक से लिखता है- येलो लाइन पर मेट्रो पांच घंटे ठप, हजारों मुसाफिर अटके।

शेयर बाजार से उतरा एक्जिट पोल का खुमार, नीचे आए सेंसेक्स-निफ्टी इकोनॉमिक टाइम्स के पहले पन्ने पर है।

 

23/05/2019

 

 

 

 एग्जिट पोल के बाद सियासी गतिविधियां तेज़

एग्जिट पोल के नतीजों के बाद सियासी गतिविधियां तेज, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कल बुलाई एनडीए दलों की बैठक , मायावती से मिले अखिलेश यादव तो ममता बनर्जी से चंद्रबाबू नायडू ने की मुलाकात.एग्जिट पोल आने के बाद जो तस्वीर सामने आयी वो केंद्र में एनडीए सरकार की वापसी की कहानी बयां कर रही है। ये भले ही एग्जिट पोल हों और नतीजे 23 तारीख को समामे आने वाले हों लेकिन फिलहाल देश की सियासत गरमा गयी है । सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही अपनी अपनी रणनीतियां बनाने में जुट गए हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार शाम को एनडीए नेताओ की बैठक बुलाई है बैठक के बाद एनडीए के नेताओ का डिनर होगा। माना जा रहा है कि बैठक में पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे। उधर विरोधी खेमे में भी बैठकों का दौर शुरु हो गया है। सोमवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती से मिलने लखनऊ में उनके आवास पर पहुंचे, जहां दोनों नेताओं के बीच करीब घंटे भर मुलाकात हुई. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच एग्जिट पोल के अनुमानों पर चर्चा हुई है। हालांकि बैठक के बाद अखिलेश ने मीडिया से बात करने से इंकार कर दिया। अखिलेश भले ही कुछ कहने से इंकार कर रहे हों लेकिन बीजेपी का कहना है कि एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलेगा और नरेंद्र मोदी ही फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे।

 

ईवीएम पर अरुण जेटली ने विपक्ष पर साधा निशाना

वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली ने ईवीएम के मुद्दे पर विपक्ष पर बोला हमला, कहा अगर एग्ज़िट पोल और चुनाव के अंतिम नतीजे एक जैसे होते हैं तो विपक्ष का ईवीएम का झूठा अवास्तविक दावा भी खो देगा अपना औचित्य, विचारधाओं गठजोड़ है अस्थिर गठबंधन, मतदाता नहीं करेंगे इन पर भरोसा।विवार को विभिन्न टीवी चैनलों पर लोकसभा चुनाव के परिणामों को लेकर को एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए गए थे। भाजपा नेता अरुण ने आज एग्जिट पोल पर एक ब्लॉग लिखा है। ब्लॉग में अरुण ने कहा कि एग्जिट पोल की सत्यता और ठोसपन को लेकर बहस जारी रह सकती है। वास्तविकता यह है कि जब बहुत सारे एग्जिट पोल एक तरह के नतीजे दिखाए तो इससे संदेश साफ पता लग जाता है कि क्या परिणाम आने वाले है।एग्जिट पोल व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित होते है। ईवीएम की इसमें कोई भूमिका नही रहती। अगर एग्जिट पोल के नतीजे और 23 मई को आनेवाले लोकसभा चुनाव के नतीजे में समानता होती है तो विपक्ष का ईवीएम पर झूठा अवास्तविक दावा भी अपना औचित्य खो देगा।

 

542 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती बृहस्‍पतिवार को

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया है। कल सातवें और अंतिम चरण में करीब 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसी के साथ लोकसभा की पांच सौ बयालिस सीटों के लिए आठ हजार उनचास उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भविष्‍य सीलबंद हो गया है। लोग जबरदस्त वाक् युद्ध वाले इस चुनाव के परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।लोकसभा और चार राज्‍यों-ओडीसा, आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती बृहस्‍पतिवार सुबह शुरू होगी।इस बीच विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की राजधानी दिल्ली में गतिविधियां तेज हो गई हैं। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नेताओं ने स्पष्ट बहुमत मिलने का विश्वास व्यक्त किया है। दूसरी तरफ विपक्षी नेता खंडित जनादेश की स्थिति में केन्द्र में सरकार बनाने के लिए गैर एनडीए और एनडीए से अलग हुए दलों को एकजुट करने की तैयारी कर रहे हैं।भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह कल नई दिल्‍ली में एनडीए के नेताओं से मिलेंगे और लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद की स्थिति पर चर्चा करेंगे। यह बैठक एनडीए के नेतृत्‍व में भाजपा के केन्‍द्र में दोबारा आने के चुनाव परिणाम पूर्व सर्वेक्षण के मद्देनजर की जा रही है।भाजपा ने एनडीए के घटक दलों के अलावा किसी अन्य दल के साथ बड़े पैमाने पर चुनाव पूर्व गठबंधन नही किया है। कांग्रेस ने भी राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन से परहेज किया है। पार्टी ने यूपीए के सदस्यों के अलावा कुछ छोटी पार्टियों के साथ राज्य स्तरीय गठबंधन किय़ा है।
 

एनडीए की वापसी के संकेत से शेयर बाजार में जोरदार उछाल
एग्‍जिट पोल के संकेत से शेयर बाजार में जोश दिख रहा है। चुनाव 2019 के नतीजों से पहले एग्‍जिट पोल में एनडीए की वापसी के संकेत से शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखा जा रहा है।आज सुबह सेंसेक्स 888.91 अंकों की बढ़त के साथ 38,819 पर खुला, वहीं निफ्टी भी 284 अंकों के साथ 11691 अंक पर खुला शुरुआती कारोबार में निफ्टी के 100 शेयरों वाले स्मॉलकैप इंडेक्स और मिडकैप इंडेक्समें करीब 2.5 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया।इसके अलावा इस हफ्ते प्रमुख कंपनियों की चौथी तिमाही के नतीजे, अंतर्राष्ट्रीय बाजार के संकेतों और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल के भाव पर बाजार की नजर बनी रहेगी। निवेशकों की निगाह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों-एफपीआई और घरेलू संस्थागत निवेशकों-डीआईआई पर रहेगी

 

गूगल ने चीन की कंपनी हुआवेई पर लगाई पाबंदी

हुआवेई दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम उपकरण निर्माता और दूसरी बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता कंपनी है। अमेरिका को उस पर चीन के लिए जासूसी का शक है। हुआवेई ने अपने उपकरणों से सुरक्षा के खतरे के आरोपों से इनकार किया है।गूगल ने फोन बनाने वाली चीन की कंपनी हुआवेई पर अपने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने पर पाबंदी लगा दी है। गूगल के इस कदम को चीनीकंपनी हुआवेई के लिए एक झटका माना जा रहा है। इसके साथ ही हुआवेई के नये डिजाइन वाले स्मार्ट फोन्स में अब गूगल ऐप्स नहीं काम करेगीं गूगल का यह फैसला ट्रंप प्रशासन द्वारा हुआवेई को उस सूची में डालने के बाद आया है, जो बिना लाइसेंस के अमरीकी कंपनियों के साथ कारोबार नहीं कर सकती हैं।

 

उ.प्र. की लोकसभा सीटों को लेकर अलग-अलग हैं सबके अनुमान

राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में चुनावों के एग्जिट पोल खंडित नज़र आ रहे हैं।कई एग्जिट में भाजपा को नुकसान तो हो रहा लेकिन सपा बसपा और आरएलडी के गठबंधन के बाद जिस नुकसानका अनुमान राजनैतिक पंडित लगा रहे थे एग्जिट पोल में वैसा नहीं दिख रहा है।2014 में उत्तर प्रदेश में BJP को पिछली बार 71 सीटें मिली थी, जबकि NDA गठबंधन कुल 73 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी. कांग्रेस ने 2सीटें जीती थीं, जबकि समाजवादी पार्टी को 5 सीटें मिली थीं। चाणक्य टुडे- के मुताबिक एनडीए को 65 जबकि सपा-बसपा गठबंधन को 13 तो वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिल रही हैं। पोल स्ट्रेट ने एनडीए को 38, गठबंधन को 40 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।सी वोटर- के अनुसार एनडीए को 38, गठबंधन को 40 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलती दिख रही हैं।सीएनएक्स -एनडीए को 50, गठबंधन को 28 और कांग्रेस को 2 सीटें दे रहा है।इप्सोस ने एनडीए को 60-62, जबकि गठबंधन को 17-19 और कांग्रेस 1-2 सीटें मिलने की उम्मीद ज़ाहिर की वीएमआर के मुताबिक एनडीए को 56, गठबंधन को 20 और कांग्रेस 2 सीटें मिल सकती है।निल्सन के अनुसार एनडीए को 22, गठबंधन को 56 और कांग्रेस को 2 मिलेंगीहालांकि एबीपी-निल्सन ने बाद अपने आंकड़ों में सुधार करते हुए एनडीए को 29 सीटें दी।

 

चंद्रयान-2 का जुलाई के दूसरे हफ्ते में होगा प्रक्षेपण

भारत के चंद्रयान-2 का जुलाई के दूसरे हफ्ते में होगा प्रक्षेपण, इसरो ने कहा मार्क-3 यान के जरिये भेजा जा रहा रोवर छह सितंबर को चंद्रयान की सतह पर उतरेगा।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण के लिए तिथि निर्धारित कर दी है। इसे 9 से 16 जुलाई के बीच जीएसएलवी मार्क-3 यान के जरिये श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा।चंद्रयान-2 में भेजा जा रहा रोवर छह सितंबर को चंद्रयान की सतह पर उतरेगा। आपको बता दें कि इसका प्रक्षेपण अब तक चार बार टल चुका है । इसरो के मुताबिक माड्यूल को पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है ताकि नौ से 16 जुलाई के बीच चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण किया जा सके। चंद्रयान-2 के मुख्यत: तीन हिस्से हैं जिनमें आर्बिटर, लैंडर और रोवर हैं। यह मिशन चांद की सतह पर जाकर नमूने एकत्र करेगा और उसका विश्लेषण कर आंकड़े इसरो को भेजेगा।

 

कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर को पद से किया बर्खास्त 
उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर को पद से बर्खास्त कर दिया गया हैराज्यपाल राम नाईक ने सीएम योगीआदित्यनाथ की राजभर को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त करने की सिफारिश मंजूर कर दी है।इससे पहले ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के अन्य सदस्य जो विभिन्न निगमों और परिषदों में अध्यक्ष व सदस्य हैं,सभी को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है।काफी समय से राजभर अपने विवादस्पद बयानों और हरकतों को लेकर योगी सरकार के लिए लगातार सिर दर्द बने हुए थे। हालांकि इस पर ओमप्रकाश राजभर काकहा कि उन्होंने अपने इस्तीफा पहले ही दे दिया है। राजभर के बेटे समेत पार्टी के सात अन्य को तत्काल प्रभाव से अलग अलग पदों से बर्खास्त कर दिया गया है।

 

समाचार संक्षेप में

 

कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिशनर राजीव कुमार ने सारदा चिटफंड घोटाला मामले में न्‍यायालय से मिली सात दिनों की रियायत को बढ़ाने के लिए अर्जी दी है। उनके वकील ने इस मामले को न्‍यायमूर्ति इंदिरा बैनर्जी और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना की अवकाश पीठ के समक्ष तत्‍काल सुनवाई के लिए पेश किया था।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज किरगिस्‍तान की राजधानी बिशकेक में शंघाई सहयोग संगठन की कल शुरू हो रही विदेश मंत्रियों की परिषद बैठक में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगी। भारत संगठन के पूर्ण सदस्‍य के रूप में विदेश मंत्री परिषद की दूसरी बैठक में भाग लेगा। इसमें 13 और 14 जून को बिशकेक में होने वाली शंघाई सहयोग 

ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशाम्‍बे के निकट कल एक जेल में हुए उपद्रव में 32 लोग मारे गये। मृतकों में इस्‍लामिक स्‍टेट गुट के 24 लोगों के अलावा चार गार्ड भी शामिल हैं। इस्‍लामिक स्‍टेट गुट के कैदियों ने पांच बंदियों और तीन गार्डों को मार डाला।

महाराष्‍ट्र में कोयना जलाशय में पानी की कमी के कारण राज्‍य में बिजली की कमी हो सकती है। कोयना जल विद्युत परियोजना से चौथे चरण में एक हजार मेगावाट बिजली बनाई जा रही थी। कुल 105 टीएमसी की क्षमता वाले इस जलाशय में केवल 28 टीएमसी पानी शेष है। चौथे चरण के लिए 9 टीएमसी पानी उपलब्‍ध है जो कि कुछ दिनों के लिए ही पर्याप्‍त है।

भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं ने कल दक्षिण चीन सागर में नौसैनिक अभ्‍यास किया। यह अभ्‍यास 22 मई तक चलेगा। नई दिल्‍ली में कल जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति ने लंबी दूरी के समुद्री गश्‍ती विमान पोसीडॉन-8 आई सहित सिंगापुर के पोतों के साथ नौसैनिक अभ्‍यास किया।

हिमाचल प्रदेश में सीमा सड़क संगठन ने लाहौल-स्‍पीति घाटी तक पहुंचने का मार्ग रोहतांग दर्रा खोल दिया है। इससे कुल्‍लू मनाली क्षेत्र में रह रहे लाहौल निवासियों को राहत मिली है। कुल्‍लू और लाहौल घाटी के बीच रोहतांग दर्रे से होकर जाना पड़ता है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से


मतदान के बाद सर्वेक्षण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को स्पष्ट बहुमत के संकेत सभी अखबारों में है। इकोनोमिक टाइम्स की सुर्खी है एग्जिट पोल्स का फैसला, फिर एक बार बनेगी मोदी सरकार। पत्र ने लिखा है - शेयर बाजार की आज होगी स्ट्रॉग ओपनिंग।

 

दैनिक जागरण लिखता है- हां, मोदी ही मुमकिन। लेकिन, नवभारत टाइम्स के अनुसार विपक्ष यही मान कर चल रहा है-अपना टाइम आएगा। हिंदुस्तान का शीर्षक है - मोदी की वापसी तय, पर कांग्रेस भी सीटें बढ़ाएगी।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उनसठ सीटों पर लगभग 64 फीसदी मतदान की खबर पर जनसत्ता लिखता है - बंगाल में कई जगह हिंसा और आगज़नी। राजस्थान पत्रिका के अनुसार पंजाब में भी एक की मौत।

हरिभूमि की खबर है - कैप्टन अमरिंदर बोले - मुझे हटा कर सीएम बनना चाहते हैं सिद्धू। जनसत्ता का शीर्षक है - सिद्धू की हरकतों से कांग्रेस को नुकसान।


दैनिक भास्कर ने खास खबर में लिखा है - सूखा पढ़ाई न छुड़वा दे, इसलिए पुणे के स्टूडेंट ग्रुप ने की मराठवाड़ा के छह सौ छात्रों के खाने की व्यवस्था, फीस भी जुटाई। पत्र लिखता है महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त इलाकों से पढ़ने आए छात्रों के लिए मदद जुटा रहा है स्टूडेंट हेल्पिंग हैंड।

 

21/05/2019

 

  

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए थमा प्रचार

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार का काम हुआ पूरा, सातवें चरण के लिए खत्म हुआ प्रचार, रविवार को सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर होगा मतदान.दो महीने से ज्यादा वक्त से जारी देश के लोकतंत्र का महापर्व अब आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है। सात चरणों में हो रहे महा उत्सव का आखिरी चरण अंतिम मुकाम तक पहुंच गया है। शुक्रवार शाम पांच बजे सातवें चरण के प्रचार का काम समाप्त हो गया। और इसी के साथ देश भर में करीब आठ हफ्ते से जारी प्रचार का शोर थम गया। हालांकि बंगाल की 9 सीटों के लिए गुरुवार रात दस बजे ही प्रचार का काम खत्म कर दिया गया। सातवें और अंतिम दौर में रविवार 19 मई को 59 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।सातवें चरण के प्रचार के आखिरी दिन तमाम राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। किसी ने जनसभा के माध्यम से किसी ने रोड शो के जरिए जनता से वोट मांगे। आखिरी दिन पीएम मोदी ने जहां मध्यप्रदेश के खरगौन में रैली करके लोगों से वोट मांगे। तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल के सोलन में रैली करके कांग्रेस के पक्ष में प्रचार किया । बाकी क्षेत्रीय दलों की बात करें तो यूपी के मिर्जापुर में महागठबंधन की ओर से मायावती और अखिलेश यादव ने संयुक्त रैली करके जनता से अपने उम्मीदवार को वोट देने की मांग की ।

 

चुनाव प्रचार का आखिरी दिन सभी पार्टियों ने प्रचार में लगाई ताकत

Mission 2019: लोकसभा चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है सभी पार्टियां पूरी ताकत से प्रचार लग चुकी हैं राजनैतिक दल वोट हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं।लोकसभा चुनाव के सातवें औऱ आखिरी दौर के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है। सभी राजनैतिक दलों के नेता मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के खरगौन में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज हिमाचल प्रदेश के शिमला और सोलन में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी आज उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर में एक रोडशो करेंगी। महागठबंधन की तरफ से चंदौली में समाजवादी पार्टी और बसपा की एक संयुक्त रैली का कार्यक्रम है। इसके अलावा बसपा प्रमुख मायावती आज यूपी के मिर्ज़ापुर में चुनावी रैली करेंगी।

 

ED की चंदा कोचर और पति दीपक से लगातार पांचवे दिन पूछताछ

लोन मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर शुक्रवार को लगातार पांचवे दिन प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए।प्रवर्तन निदेशालय ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर से आज पांचवे दिन लगातार पूछताछ जारी रखी दोनों से वीडियोकॉन कर्ज मामले में पूछताछ की जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय, 2009 और 2011 में ICICI बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन की मंजूरी के मामले में निदेशालय ने पांच मई को पूछताछ के लिए पेश न होने के बाद चंदा कोचर को पिछले सप्ताह पूछताछ के लिए बुलाया था।निदेशालय ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन समूह के वेणुगोपाल धूत के खिलाफ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 1875 करोड़ रूपये का कर्ज गलत ढंग से मंजूर किये जाने के मामले में आपराधिक मामला दर्ज किया है।

 

सऊदी अरब में तेल प्रतिष्ठानों पर हुए हमले की भारत ने कड़ी निंदा की

भारत ने सऊदी अरब में तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से पहुंचाए जाने की कड़ी निंदा की कड़ी निंदा की। दो पंप स्टेशनों को ड्रोन से निशाना बनाया गया था इसी रास्ते के माध्यम से रोजाना कच्चे तेल के पांच लाख बैरल ले जाए जाते हैं।भारत ने सऊदी अरब में तेल प्रतिष्ठानों को ड्रोन के जरिए नुकसान पहुंचाए जाने की कड़ी निंदा की है। सऊदी अरब के पूर्वी-पश्चिमी पाइपलाइनों के दो पंप स्टेशनों पर ड्रोन द्वारा मंगलवार को हमला किया गया था। इसके बाद सऊदी अरब की एक मुख्य पाइपलाइन को बंद कर दिया गया। जिसके जरिए रोजाना कच्चे तेल के पांच लाख बैरल ले जाए जाते हैं।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत 14 मई को ड्रोन के माध्यम से सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हुए हमले की निंदा करता है। यमन के विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

 

उत्तरी केरल में चार मतदान केंद्रों पर 19 मई को पुन: मतदान

केरल के कई मतदान केंद्रों पर 23 अप्रैल को फर्जी मतदान किए जाने के आरोप लगे हैं जिसे तुरंत संज्ञान में लेते हुए चुनाव आयोग ने कार्यवाई की। इस कार्यवाई में चुनाव आयोग द्वारा यह निर्णय लिया गया कि इन इलाकों में फिर से चुनाव कराए जाएंगे।केरल राज्य निर्वाचन आयोग ने उत्तरी केरल में चार मतदान केंद्रों पर 19 मई को पुन: मतदान कराने का बृहस्पतिवार को निर्णय किया। इन मतदान केंद्रों पर 23 अप्रैल को फर्जी मतदान किए जाने के आरोप लगे थे। विपक्ष की कांग्रेस और भाजपा ने निर्वाचन आयोग के इस फैसले का स्वागत किया है।आयोग ने एक विज्ञप्ति देकर कहा कि 19 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होंगे। यह निर्णय निर्वाचन अधिकारियों, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सामान्य पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया। सत्तारूढ़ माकपा के कार्यकर्ताओं के खिलाफ फर्जी मतदान का आरोप लगाने वाली विपक्षी कांग्रेस और भाजपा ने निर्वाचन आयोग के इस फैसले का स्वागत किया है।

 

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक चुनाव सर्वेक्षणों के आने से पहले 537 अंक चढ़ा।

बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स एक दशमलव चार प्रतिशत के उछाल से पांच सौ 37 अकों की भारी वृद्धि दर्ज करता हुआ 37 हजार नौ सौ 31 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी डेढ़ सौ अंक बढ़कर 11 हजार चार सौ सात पर बंद हुआ। डॉलर के मुकाबले रूपये में आज 20 पैसे की गिरावट आई। एक डॉलर की कीमत 70 रूपये 23 पैसे दर्ज हुई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना एक सौ 60 रुपये सस्ता होकर 33 हजार एक सौ 70 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। और ब्रेंट कच्‍चे तेल का वायदा मूल्‍य 3 सेंट बढ़कर 72 डॉलर 65 सेंट प्रति बैरल पर था।
 

समाचार संक्षेप में

 

* कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि आम चुनाव के दौरान जनता से जुड़े मुद्द&