मीडिया को भ्रष्‍टाचार, अन्‍याय और अन्‍य सामाजिक खबरों के लिए प्रमाणिक सूचना रखना अत्यावश्यक : उप-राष्‍ट्रपति
उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू की पत्रकारों से अपील-निष्‍पक्ष, तथ्‍यपरक और उददेश्‍यपूर्ण तरीके अपनाएं। सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने फर्जी समाचारों के बढ़ते चलन को खत्‍म करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया। उप-राष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू ने कहा है कि मीडिया को भ्रष्‍टाचार, अन्‍याय और अन्‍य सामाजिक बुराइयों से लड़ने के लिए प्रमाणिक सूचना रखने की जरूरत है। श्री नायडू ने कहा कि मीडिया से जुड़े पेशेवरों को मिशन भावना से काम करना चाहिए। राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर  गुरुवार को नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में उप-राष्‍ट्रपति ने कहा कि आज के मीडिया कर्मियों को सूक्ष्‍मता, निष्‍पक्षता, तथ्‍यपरक रहने, समाचार की योग्‍यता और स्‍वतंत्रता के  मूल्यों की ओर लौटना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि गांव में रहने वालों, वंचितों और महिलाओं को मीडिया में ज्‍यादा जगह दी जानी चाहिए। इससे पूर्व, सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि मीडिया के लिए स्‍व नियंत्रण ही सबसे बेहतर नियंत्रण है। उन्‍होंने स्‍वतंत्र प्रेस के मूल्‍यों पर आघात करने वाले फर्जी समाचारों के बढ़ते चलन को समाप्‍त करने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्‍होंने कहा कि लोग आज सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्‍यम से पत्रकार बन रहे हैं। मीडिया और प्रेस के जाने-माने चेहरों के अलावा सोशल मीडिया के जरिए आज आम नागरिक पत्रकार की भूमिका निभा हैं। जहां एक और हम आचरण संहिता से बंधे हैं वहीं हमारे नागरिक हमें लोकतंत्र का चौथा स्तम्‍भ हाने के नाते हमारी  जिम्मेदारियों  का अहसास दिलाते हैं। इस अवसर पर श्री नायडू ने पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए पुरस्‍कार प्रदान किए।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों के कारपेट एरिया में वृद्धि स्‍वीकृत
 केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ब्‍याज सबसिडी के पात्र मध्‍य वर्ग के लिए मकानों के कारपेट एरिया में वृद्धि को मंजूरी दी। वस्‍तु और सेवाकर के लाभ उपभोक्‍ताओं तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए मुनाफाखोरी रोधी अधिकरण बनाने को भी स्‍वीकृति। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्‍य आय वर्ग के लिए ऋण सब्सिडी योजना के अंतर्गत ब्‍याज पर सब्सिडी की पात्रता के लिए मकानों के कारपेट एरिया में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। मध्‍य आय वर्ग वन के लिए कारपेट एरिया का क्षेत्र 90 वर्गमीटर से बढ़ाकर 120 वर्गमीटर तथा मध्‍यम आय वर्ग-टू श्रेणी के लिए 110 वर्गमीटर से बढ़ाकर 150 वर्गमीटर कर दिया गया है। 
-मंत्रिमंडल ने सभी दालों के निर्यात पर भी प्रतिबंध हटाया-त्रिमंडल ने सभी दालों के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। नई दिल्‍ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी। कैबिनेट कमेटी ऑन इक्‍नोमिक्‍ल अफेयर्स ने आज दाल के निर्यात पर सारे प्रतिबंध हटा दिए हैं। 16-17 में 23 मिलियन टन दाल की खेती हुई थी। जिसमें 20 लाख टन गर्वन्‍मेंट ने प्रोक्‍योर किया था। भारत के किसान अपनी दालों के उत्‍पाद को बाहर भी निर्यात कर सकते हैं। श्री प्रसाद ने कहा कि इस फैसले से किसानों को अपनी दाल बेचने के लिए बेहतर विकल्‍प मिलेगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव की अध्‍यक्षता वाली समिति दालों की आयात और निर्यात नीति की समीक्षा करेगी। यह मात्रा संबंधी प्रतिबंधों और आयात शुल्‍क में बदलाव पर विचार भी करेगी। 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वस्‍तु और सेवाकर के अंतर्गत राष्‍ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी अधिकरण के गठन को भी मंजूरी दी है।
 यह सुनिश्चित करेगा कि अप्रत्‍यक्ष करों की दरों में कटौती का लाभ उपभोक्‍ताओं को मिले। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि अधिकरण में एक स्‍थायी समिति तथा प्रत्‍येक राज्‍य में जांच समिति बनाई जाएगी। समिति सुनिश्चित करेगी कि उपभोक्‍ताओं को जीएसटी का लाभ मिले। यह इस संबंध में उपभोक्‍ताओं की शिकायतों का निवारण करेगी। कोई भी कन्सूमर अगर उसको शिकायत है कि ये उसकी देनदारी है, वो उसको नहीं दी जा रही है और मुनाफाखोरी हो रही है, वो शिकायत कर सकता है। और उसके बाद यह मैटर एंटी प्रोफिटियरिंग कमेटी के सामने आएगा और उचित कार्रवाई की जाएगी। 

मंत्रिमंडल ने समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत बच्‍चों, गर्भवती महिलाओं, दुग्‍धपान कराने वाली माताओं और किशोरियों के लिए चलाई जा रही उप योजनाओं को जारी रखने को मंजूरी दी है। इससे 11 करोड से अधिक बच्‍चों, किशोरियों और महिलाओं को लाभ होगा।


सरकार ने एक कारोबारी को फायदा पहुंचाने रफेल लड़ाकू विमानों का सौदा पलटा : राहुल गांधी का आरोप 
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को  नई दिल्‍ली में अखिल भारती असंगठित मजदूर संघ के साथ विचार-विमर्श किया। इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता भी मौजूद थे। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में श्री गांधी ने रफेल लड़ाकू विमानों के सौदे पर सवाल उठाए और आरोप लगाया कि एक कारोबारी को फायदा पहुंचाने के लिए पूरा सौदा पलट दिया गया।    कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने राफेल सौदे में पूरी तरह से बदलाव कर राष्ट्रीय हितों के साथ समझौता करने, सांठगांठ को बढ़ावा देने और सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने का काम किया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल लड़ाकू विमान खरीद समझौते को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि एक व्यवसायी को लाभ पहुंचाने के लिए पूरे सौदे में बदलाव के लिए मीडिया प्रधानमंत्री से सवाल क्यों नहीं करता। “आप मुझसे सवाल पूछते हैं मैं ठीक से जवाब देता हूं। आप पीएम से राफेल डील के बारे में क्यों नहीं पूछते? सिर्फ एक बिजनसमैन के लिए उन्होंने पूरी डील बदल दी।” इससे पहले राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में ऐसे लोगों को राफेल डील का पार्टनर बनाने पर सवाल उठाए थे जिनको इस क्षेत्र का अनुभव भी नहीं है। कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी डसाल्ट एविएशन के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद को लेकर जो समझौता किया है, उसमें अधिक पैसों का भुगतान किया गया है। पार्टी का कहना है कि मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी से 58,000 करोड़ में 36 राफेल विमान खरीदने का समझौता किया है। 2012 में यूपीए सरकार ने फ्रांस से 126 विमान खरीदने के लिए जितने में समझौता किया था, उससे तीन गुना ज्‍यादा पैसा देकर मोदी सरकार विमान खरीद रही है।23 सितंबर, 2016 को फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां ईव द्रियां और भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने नई दिल्ली में राफेल सौदे पर हस्ताक्षर किए थे।कांग्रेस के आरोप यहीं खत्म नहीं हुए। उसने आगे कहा कि सरकार ने औद्योगिक समूह रिलायंस डिफेंस लिमिटेड को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया। पार्टी ने कहा कि फ्रांस की कंपनी का सहयोग करने के लिए रिलायंस डिफेंस को गलत तरीके से चुना गया है।कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था, "पीएम मोदी ने राफेल डील में अपने बिजनेसमैन दोस्त के लिए देश की सुरक्षा से समझौता किया। इस डील से सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचेगा।"रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यह भी कहा था, "राफेल डील से घोटाले की बू आ रही है। इस डील में ट्रांस्पैरेंसी नहीं थी। सिक्युरिटी नॉर्म्स की परवाह किए बगैर राफेल डील को अप्रूवल दिया गया। 

 

भाजपा ने राफेल एयरक्राफ्ट सौदे पर सरकार पर लगाये आरोपों पर राहुल गांधी की कड़ी आलोचना की

 भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टियों को यह स्‍वीकार करने में कठिनाई हो रही है कि मोदी सरकार के तीन वर्षीय कार्यकाल में भ्रष्‍टाचार का एक भी मामला सामने नहीं आया है। ”दूसरी तरफ अनिल अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस डिफेंस लिमिटेड ने कांग्रेस को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि वह अपने आरोप वापस ले। यदि वह ऐसा नहीं करती तो उस पर मुकदमा किया जाएगा। कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों पर फ्रांस के राजनयिक सूत्रों ने सफाई देते हुए कहा था कि राफेल समझौते में भारत का फायदा है और इस लड़ाकू विमान को इसके बेहतरीन प्रदर्शन और उचित कीमत के चलते चुना गया है।


हार्दिक पटेल के अश्‍लील वीडियो के पीछे भाजपा के कोई नेता शामिल नहीं है: उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल
गुजरात के उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें हार्दिक पटेल के अश्‍लील वीडियो के पीछे भाजपा के नेताओं के होने की बात कही गई थी। इससे पहले आज पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता दिनेश भांभनिया ने पत्रकारों से कहा था कि मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और राज्‍य भाजपा अध्‍यक्ष जीतू वघानी के इशारों पर यह अश्‍लील वीडियो तैयार किए गए। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि यह आरोप पुरी तरह से निराधार है और इसके पीछे भाजपा के कोई नेता शामिल नहीं है। श्री पटेल ने कहा कि यह गुजरात राज्‍य और पार्टीदार समुदाय के पुरे समाज के लिए शर्मनाक घटना है। उन्‍होंने कहा कि इस घटना के बाद लोगों को सार्वजनिक जीवन छोडना चाहिए था या लोगों के सामने माफी मांगनी चाहिए थी। उन्‍होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने उन लोगों का बचाव किया है। श्री पटेल ने यह कहा कि कानूनी सलाह लेने के बाद इस संबंध में मुख्‍यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष द्वारा आवश्‍यक कदम उठाये जाएंगे। 


राष्‍ट्रपति ने वायुसेना की 223वीं स्‍क्‍वाड्रन और 117 हेलीकॉप्‍टर यूनिट को ध्‍वज प्रदान किये
 राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने  गुरुवार को  पंजाब के आदमपुर वायुसेना केन्‍द्र पर भारतीय वायुसेना की 223वीं स्‍क्‍वाड्रन और 117 हेलीकॉप्‍टर यूनिट को ध्‍वज प्रदान किये। इसअवसरपर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा--भारत पूरी तरह शांति का पक्षधर, लेकिन देश की सम्‍प्रभुता की रक्षा के लिए अपनी ताकत का इस्‍तेमाल करने को दृढ़संकल्‍प।  राष्‍ट्रपति ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत की प्रगति के अनेक आयाम हैं। उन्‍होंने कहा कि सशस्‍त्र बलों की क्षमताओं और साहस का भारत की प्रगति में महत्‍वपूर्ण योगदान है। श्री कोविंद ने कहा कि भारत शांति के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है लेकिन राष्‍ट्र की सुरक्षा के लिए हम अपनी पूरी ताकत का इस्‍तेमाल करने के लिए दृढ़संकल्‍प हैं।


कश्‍मीर के कुलगाम जिले में तीन स्‍थानीय आतंकवादी पकड़
दक्षिण कश्‍मीर के कुलगाम जिले में देवसर काजीगुंड इलाके के नवबुग कुंड गांव में आतंकवादियों की धरपकड़ की कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने तीन स्‍थानीय आतंकवादी गिरफ्तार किए हैं। इनमें से एक आतंकी फायरिंग के दौरान घायल हो गया था। कश्‍मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक मुनीर खान ने संवाददाता को बताया कि हालान-कुंड इलाके में छिपे और आतंकवादियों को निकालने की कार्रवाई अभी चल रही है। सूत्रों के अनुसार ऐसा लगता है कि इलाके के घने जंगल में दो से तीन आतंकवादी छुप गए हैं। उन्‍होंने बताया कि पिछले चार म‍हीनों में ऐसी कार्रवाई में 16 से 18 आतंकवादी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। श्री खान ने बताया कि पाकिस्‍तान ने सोशल मीडिया पर युवाओं को बहकाकर आतंकवाद में शामिल करने का अभियान चला रखा है। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षा बल चाहते हैं कि सभी स्‍थानीय आतंकवादी अपने परिवारों में लौट जाएं। ऑल अदर यूथ जिन्‍होंने मिलिटेंसी ज्‍वाइन की है हमारी तरफ से उनको वापस लाने में उनको रिहेबलिटेट करने में जो मदद की जरूरत होगी हम करेंगे। इट इज अवर सिन्सियर एंडेवर टू एनश्‍योर देट दीज़ मिसगाइडिड यूथ कम एंड ज्‍वाइन दियर होम। मंगलवार को दिनभर चली फा‍यरिंग में हिज्‍ब का एक आतंकवादी मंजूर मारा गया और सेना का सिपाही मनजिन्‍द्र सिंह शहीद हो गया। एक पुलिसकर्मी घायल भी हुआ था। जंगलों में आतंकवादियों की हरकत का सुराग मिलने पर सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी की थी। 


दिल्‍ली एन सी आर में वायु गुणवत्‍ता लगातार दूसरे दिन आपात श्रेणी से बाहर 
पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता में सुधार के बाद निर्माण कार्यो और ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक हटाई।  राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण ईपीसीए ने दिल्‍ली एन सी आर में निर्माण गतिविधियों और ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक तथा बढ़ी हुई पार्किंग फीस वापस लेने का फैसला किया है। दिल्‍ली एन सी आर में वायु गुणवत्‍ता लगातार दूसरे दिन आपात श्रेणी से बाहर होने के बाद प्राधिकरण ने यह व्‍यवस्‍था दी है। ये प्रतिबंध प्रदूषण का स्‍तर खतरनाक ढ़ग से बढ़ने और भारी धुंध छाई रहने के कारण आठ नवंबर से श्रेणीबद्ध कार्य योजना के तहत लगाए गए थे। ईपीसीए के अध्‍यक्ष भूरे लाल ने दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के मुख्‍य सचिवों को आज सवेरे पत्र लिखकर निर्देश दिया कि ये प्रतिबंध तुरंत प्रभाव से हटा लिए जाए क्‍योंकि वायु गुणवत्‍ता अब वैसी खराब नहीं है। लेकिन प्रदूषण बेहद ज्‍यादा होने की श्रेणी में शामिल प्रतिबंध लगे रहेंगे। इसके अुनसार बदरपुर ताप बिजली संयंत्र ईंट भट्टों, हॉट मिक्‍स प्‍लांट और स्‍टोन क्रेशर पर रोक लगी रहेगी।


छत्‍तीसगढ़ सरकार   अगुस्‍टा वैस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टरों की खरीद से जुड़ी मूल फाइल पेश करे: SC 
उच्‍चतम न्‍यायालय ने छत्‍तीसगढ़ सरकार से अगुस्‍टा वैस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टरों की खरीद से जुड़ी मूल फाइल पेश करने को कहा है।उच्‍चतम न्‍यायालय ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर खरीद में कमीशन देने के आरोपों के बाद छत्‍तीसगढ़ सरकार से सौदे के मूल दस्‍तावेज पेश करने को कहा। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने पूछा कि छत्‍तीगढ़ सरकार ने सामान्‍य निविदा की जगह अगुस्‍टा को प्राथमिकता क्‍यों दी और मुख्‍य सचिव की राय की अनदेखी क्‍यों की गई।  आरोप है कि इस सौदे में कमीशन दिया गया था और मुख्‍यमंत्री रमण सिंह का पुत्र इसमें शामिल था। न्‍यायालय ने कागजात पेश करने के लिए राज्‍य सरकार को एक सप्‍ताह का समय दिया है।


भारत में आर्थिक मंदी का दौर  समाप्‍त हुआ : अरूण जेटली
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने सिंगापुर की अपनी दो दिन की यात्रा के अंतिम दिन आज वहां के प्रधानमंत्री ली हें लुंग से भेंट की। बैठक में दोनों नेताओं ने वस्‍तु और सेवाकर के क्रियान्‍वयन और भारत-सिंगापुर आर्थिक तथा व्‍यावसायिक हितों को मजबूत करने की योजना पर चर्चा की। इससे पहले, श्री जेटली ने भारत से संबंधित मोर्गन स्‍टेनले वार्षिक एशिया प्रशांत सम्‍मेलन को संबोधित कियावित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने सिंगापुर में कहा है कि भारत में आर्थिक मंदी का दौर अब समाप्‍त हो गया है और अब इसे अस्‍थायी गिरावट से उबर कर ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देना चाहिए। आज सिंगापुर में मॉर्गन स्‍टेनली वार्षिक सम्‍मेलन में ढांचागत सुधार और विकास के पथ पर अग्रसर भारत विषय पर अपने भाषण में श्री जेटली ने देश में किये गए व्‍यापक आर्थिक सुधारों की जानकारी दी। वित्‍तमंत्री ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि भारत का बैंकिंग क्षेत्र मजबूत बना हुआ है। उन्‍होंने कहा कि श्रमिक संगठनों से परामर्श कर श्रम कानूनों को मजबूत बनाया जा रहा है। सिंगापुर की दो दिन की यात्रा पर आए श्री जेटली ने सिंगापुर के मंत्रियों और निवेशकों के साथ बैठक की।


श्रीलंका की ने दस भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया
श्रीलंका की नौसेना ने अपने समुद्री क्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में दस भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया। श्रीलंका की नौसेना ने 10 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया और उनकी नौकाओं को कब्‍जे में ले लिया। नौसेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि इन मुछआरों को श्रीलंका जल क्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में पैड्रो प्‍वाइंट के उत्‍तरी क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। उन्‍हें कानूनी कार्रवाई के लिए जाफना में मत्‍स्‍य विभाग को सौंप दिया गया है। कोलम्‍बो में भारतीय उच्‍चायोग ने उनकी रिहाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


स्‍वतंत्र प्रेस किसी भी सक्रिय और सचेत लोकतंत्र की रीढ: प्रधानमंत्री
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा - स्वतंत्र पत्रकारिता, लोकतंत्र का आधार स्तम्भ। राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने आम जनता की आवाज़ उठाने के लिए मीडिया की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि स्‍वतंत्र प्रेस किसी भी सक्रिय और सचेत लोकतंत्र की रीढ़ है। श्री मोदी ने कहा कि सरकारी प्रेस और अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता को हर रूप में कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है। राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडियाकर्मियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे चाहते हैं कि भारत के मीडिया में देश के सवा सौ करोड़ लोगों के कौशल, उनकी ताकतों और उनकी रचनात्‍मकता को अधिक से अधिक जगह मिले।  इस विषय पर ट्वीट श्रृंखला में श्री मोदी ने कहा कि जिन लोगों की कोई नहीं सुनता मीडिया उनकी आवाज सुनाता है और उनकी यह भूमिका प्रशंसनीय है। उन्‍होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में मीडिया ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन को बहुत बड़ी ताकत दी है और स्‍वच्‍छता के संदेश का कारगर ढंग से प्रसार किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के दौर में सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ रहा है और मोबाइल फोन पर भी लोग समाचार देख-सुन सकते हैं। श्री मोदी ने कहा कि इस तरह की प्रगति से मीडिया की पहुंच भी बढ़ेगी और उसका उपयोग अधिक लोकतांत्रिक और सहभागी बनेगा। प्रधानमंत्री ने भारतीय मीडिया के कठिन परिश्रम की सराहना की और विशेष रूप से उन संवाददाताओं तथा कैमराकर्मियों की प्रशंसा की जो अथक प्रयासों से जमीन पर जाकर लोगों तक खबरें पहुंचाते हैं।


गुजरात विधानसभा: भाजपा उम्मीवारों की सूची तय, किन्तु अभी नहीं होगी जारी
गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार को शाम नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि गुजरात विधानसभा की अधिकतर सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा पूरी हो गई है और सही समय पर सूची जारी कर दी जाएगी। अधिकतर गुजरात की सीटों पर चर्चा हो चुकी है। उचित समय पर निर्णय लेकर के आपको बताया जाएगा और इसलिए अभी उसकी सूची जारी नहीं हो रही है। गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ. मनीष जोशी ने कहा है कि पार्टी एक या दो दिन में अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी। 


दिल्‍ली सरकार, दस वर्ष पुरानी डीजल टैक्सियों जब्‍त करे, इनसे वायु प्रदूषण होता है: NGT
राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण - एन जी टी ने दिल्‍ली सरकार को निर्देश दिया है कि दस वर्ष पुरानी डीजल टैक्सियों को जब्‍त करे क्‍योंकि इनसे वायु प्रदूषण होता है। एन जी टी के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति स्‍वतंत्र कुमार की अगुवाई वाली पीठ ने दिल्‍ली सरकार से कहा है कि जल्‍दी से जल्‍दी ऐसे वाहनों को सड़कों से बाहर करें। पीठ ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले और निर्देशों के विरूद्ध बड़ी संख्‍या में राष्‍ट्रीय राजधानी में डीजल टैक्सियां चल रही है। एन जी टी ने पर्यावरण और वन मंत्रालय, सड़क परिवहन मंत्रालय, दिल्‍ली सरकार तथा राज्‍य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कहा है कि समन्‍वय और सहयोग के साथ प्रदूषण नियंत्रण करने और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्‍ता में सुधार के कारगर कदम उठायें। राष्‍ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के बारे में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए एन जी टी ने ये निर्देश दिये। दिल्ली और आस-पास के इलाकों में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों से परामर्श करके यह फैसला किया है कि अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बीएस-सिक्स ग्रेड ईंधन 1 अप्रैल 2020 के बजाय 1 अप्रैल 2018 से ही लागू कर दिया जाएगा। तेल कंपनियों से भी आग्रह किया गया है कि वे पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बीएस-सिक्स ग्रेड ईंधन को 1 अप्रैल 2019 से शुरू करने की संभावनाएं तलाशें। 

 

आरक्षण के मुद्दे पर हाईकोर्ट के अंतिम फैसले तक  आरक्षण का लाभ कोई नहीं: SC
  न्‍यायालय ने राजस्‍थान में गुर्जर तथा अन्‍य समुदायों को अन्‍य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आरक्षण देने का कानून बनाने से राज्‍य सरकार पर रोक लगाने के राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के अंतरिम आदेश को निरस्‍त कर दिया है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजस्‍थान सरकार की इस दलील को स्‍वीकार किया कि अदालत विधायी प्रक्रिया को नहीं रोक सकती। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा और न्‍यायमूर्ति ए एम खानविल्‍कर तथा न्‍यायमर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने राज्‍य सरकार को भी निर्देश दिया है कि जब तक राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय आरक्षण के मुद्दे पर अंतिम फैसला नहीं सुना देता, नये कानून के अंतर्गत आरक्षण का लाभ देने का कोई प्रशासनिक कदम नहीं उठाया जाएगा। गुर्जर तथा अन्‍य समुदायों को अन्‍य पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण देने के राज्‍य सरकार के विधेयक पर राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने नौ नवम्‍बर को रोक लगा दी थी।


नई दिल्‍ली में सब-सरफेस इंजीनियरिंग स्‍कूल का उद्घाटन 
केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राजमार्ग सुरंग परियोजनाओं में खासतौर पर जम्‍मू-कश्‍मीर में उप-सतह अभियांत्रिकी की व्‍यापक क्षमता है। श्री गडकरी ने नई दिल्‍ली में एम.आई.टी वर्ल्‍ड पीस युनिवर्सिटी के सब-सरफेस इंजीनियरिंग स्‍कूल का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में पहाड़ों को काटकर बनाए जाने वाले मार्गों की बीस परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें उप-सतह अभियांत्रिकी का इस्‍तेमाल हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि उप-सतह अभियांत्रिकी एक ऐसा क्षेत्र है जिससे न केवल ढांचागत विकास के क्षेत्र में मदद मिलेगी, बल्कि अन्‍य क्षेत्रों में भी इसका इस्‍तेमाल हो सकता है।


जिम्बाब्वे में सभी भारतीय सुरक्षित हैं:  श्रीमती स्वराज 
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि राजनीतिक संकट से गुजर रहे जिम्बाब्वे में सभी भारतीय सुरक्षित हैं। श्रीमती स्वराज ने ट्वीट संदेश में कहा कि वे जिम्बाब्वे में भारतीय दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं और भारतीयों के लिए चिंता की कोई बात नहीं है। जिम्बाब्वे की सेना ने देश को अपने नियंत्रण में ले लिया है और कहा है कि राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे और उनकी पत्नी को हिरासत में ले लिया गया है। सेना ने कहा है कि अशांति के बाद वह सरकारी कार्यालयों की सुरक्षा के साथ साथ राजधानी की सड़कों पर गश्त लगा रही है।

 

भाजपा सरकार के कार्यकाल में अगर अच्छे दिन  आए हैं तो सिर्फ महंगाई के: कांग्रेस 
अखिल भारतीय कांग्रेस के आर.पी.एन.सिंह ने i5 नवंबर को नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मलेन में झारखंड स्थापना दिवस पर झारखंड के वासियों को शुभकामनाएँ दी और भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए, उनके ऐतिहासिक योगदान को याद किया। इसके बाद , श्री आर.पी.एन.सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी जब भी विदेश के दौरे पर रहते हैं और हाल में अभी भी विदेश के दौरे पर हैं, तो हिंदुस्तान की आर्थिक नीति पर अवश्य हैं अपना ज्ञान विश्व में बांटते हैं। परंतु आर्थिक नीति के क्या हालात इस देश में हैं, जो आंकडे हमारे सामने कल जारी हुए हैं, उनसे बिगड़ रहे आर्थिक और रोजगार के हालातों का पता चलता है। आंकड़ों की वजह को हम देखें तो साफ पता चलता है कि इस आर्थिक बदहाली के लिए साढ़े तीन साल से भाजपा सरकार की आर्थिक नीतियाँ जिम्मेदार हैं। इस देश में GST यानि ‘गब्बर सिंह टैक्स’ और नोटबंदी के बाद हमारी आर्थिक नीति घायल सी हो गई है। जो Trade deficit है, आयात-निर्यात का, पिछले तिमाही के जो आंकड़े कल आए हैं, वो तीन वर्षों में सबसे खराब आंकड़ा आया है, जिसमें आयात-निर्यात का अंतर बढ़ा है और ये 25 फीसदी का अंतर हो गया है। ये स्पष्ट रुप से देखा जा सकता है कि किस तरह से हमारे देश की आर्थिक नीति किस दर पर, किस रास्ते पर चल रही है।  अफसोसजनक ये है जो आंकड़े आए हैं, उसमें जो सबसे ज्यादा प्रभावित इन्डस्ट्री है, labour intensive factories में सबसे ज्यादा निर्यात कम हो गया है। गौरतलब है कि labour intensive factories में आम आदमी और गरीब आदमी को नौकरियाँ सबसे ज्यादा मिलती हैं, वो लैदर फैक्टरी है, जैम हो, जूलरी हो, में निर्यात कम हुआ है।  प्रधानमंत्री जी ने एक योजना कुछ साल पहले बड़े जोर-शोर से शुरु की थी, वो थी ‘Make in India’, जब एक्सपोर्ट हमारे तीन वर्षों से रोजाना गिरते आ रहे हैं और बाहर का बनाया हुआ माल ज्यादा इस देश में आ रहा है तो ‘Make in India’ का क्या मतलब रह गया है? कौन सा ‘Make in India’ इस देश में ये सरकार बना रही है जिसमें निर्यात कम हो रहे हैं और बेरोजगारी बढ़ी है। labour intensive उद्योगों पर सबसे ज्यादा चोट पहुंची हैं, जो एक्सपोर्ट के निर्यात हमने देखे हैं, उसकी वजह से नौकरियों पर भी भारी असर पड़ रहा है। 2 करोड़ प्रतिवर्ष नए रोजगार उपलब्ध करवाने का वायदा करने वाली भाजपा सरकार के कार्यकाल में बेरोजगारी तो बढ़ ही रही है पर इनकी नीतियों की वजह से जिनको भी रोजगार मिला था, वो भी आज अपनी नौकरियाँ खो रहे हैं। दूसरे आंकड़े जो आपने कल देखे होंगे, वो हैं inflation के आंकड़े, महंगाई की दर के बारे में। पिछले छह महीनों में सबसे ज्यादा महंगाई हो गई है, तो इस क्वार्टर में हुई है। जो आंकड़े हमारे सामने आए हैं, छह महीने में महंगाई सबसे ज्यादा बढ़ी है। वो पैट्रोल के दाम हो, डीजल के दाम हों, गैस सिलेंडर 90 रुपए से ज्यादा एक ही बार में सरकार ने बढ़ाने का काम किया। अगर सब्जियों को देखा जाए तो, सब्जियों में सबसे ज्यादा दाम की बढ़ोतरी हुई है और सिर्फ प्याज का आप समझ सकते हैं, कि कितना बड़ा अहम रोल इस देश में रहा है। 127 फिसदी बढ़ोतरी सिर्फ प्याज का दाम में इस वक्त हो गई है। अच्छे दिन का वायदा करने वाली इस सरकार के कार्यकाल में अगर अच्छे दिन किसी के आए हैं तो वो सिर्फ महंगाई के आए हैं। लोगों को GST और नोटबंदी की वजह से पहले ही तकलीफ थी, परंतु अब हम देखते हैं कि महंगाई भी अब जेब में छेद करती जा रही है। तो प्रधानमंत्री जी आर्थिक नीतियों के बारे में विदेशों में बहुत चर्चा करते हैं, रिपोर्ट देश के बारे में देते होंगे, परंतु जो आंकड़े इस देश में देखने को मिलते हैं, इससे लोग हैरान और परेशान हैं। आंकड़ों को छोडिए, अगर आंकड़ो को दरकिनार किया जाए, जो लोगों की जिंदगी है, वो आंकड़ों से भी खराब आज देखने को मिल रही है लेकिन सरकार को जनता की कोई सुधि नहीं है।  हम प्रधानमंत्री जी से कहेंगे कि आर्थिक नीति पर सुधार करने के लिए तत्काल कोई कदम उठाए, जिससे एक्सपोर्ट इस देश के ज्यादा बढ़ पाएँ। महंगाई पर तत्काल रोक लगनी चाहिए, कि आम आदमी जो परेशान और हैरान महंगाई की वजह से हो रहा है, उस पर कोई ना कोई कार्यवाही तत्काल सरकार को अवश्य करनी चाहिए। ये हम प्रधानमंत्री जी से अवश्य कहना चाहेंगे।

एक प्रश्न पर कि जिस तरह से राहुल गाँधी जी चुनाव के चलते गुजरात में जा रहे हैं, क्या ये माना जाए कि ये चुनाव ‘राहुल गाँधी बनाम प्रधानमंत्री मोदी’ है, श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कभी भी व्यक्ति आधारित राजनीति नहीं की है, हम जनता की सेवा और विचारधारा की राजनीति में विश्वास रखते हैं। गुजरात का चुनाव, गुजरात के लोगों को, गुजरात की परेशानियों से जूझ रहे लोगों द्वारा, वहाँ कि रोजमर्रा दिक्कतों के मुद्दे पर हो रहा है। वहाँ की लड़ाई कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के माध्यम से गुजरात की जनता को साथ लेकर कांग्रेस पार्टी बीजेपी के खिलाफ लड़ रही है।

एक अन्य प्रश्न पर फारुख अब्दुल्ला ने PoK (Pakistan occupied Kashmir) को लेकर बयान दिया है, क्या कहेंगे, श्री सिंह ने कहा कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा। कांग्रेस पार्टी क्या पूरे देश की जनता जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग मानती है और हमें उस पर किसी व्यक्ति का सर्टिफिकेट लेने की जरुरत नहीं है।

एक अन्य प्रश्न पर कि कल अमित शाह ने ETV चैनल के एक कार्यक्रम में गुजरात चुनाव को लेकर बयान दिया है, क्या कहेंगे, श्री सिंह ने कहा कि अमित शाह जी ने बिहार के बारे में भी यही कहा था। अमित शाह जी ने दिल्ली के बारे में भी यही कहा था और जहाँ तक मुख्यमंत्री के उम्मीदवार की बात करते हैं, तो भाजपा को बताना चाहिए कि उनका मुख्यमंत्री का उम्मीदवार महाराष्ट्र में कौन था? हरियाणा में कौन था? तमाम प्रांतो में उन्होंने चुनाव मुख्यमंत्री का चेहरा पेश किए बिना लड़ा था। हमने पहले भी जैसा कहा लड़ाई कांग्रेस की विचारधारा और गुजरात के लोगों की परेशानी और हैरान करने की नीतियों के खिलाफ है। कांग्रेस पार्टी वहाँ भाजपा के खिलाफ जन आंदोलन को नेतृत्व प्रदान कर रही है। यह चुनाव भाजपा के खिलाफ, उनकी जन विरोधी नियत और नीतियों के खिलाफ लड़ा जा रहा है।

एक अन्य प्रश्न पर श्री सिंह ने कहा कि किसी भी दल की सोच व नजरिए का अंदाजा उनके नेताओं की शब्दावली से ही लगता है। कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी तो अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं को प्रधानमंत्री अथवा राजनीतिक विरोधी दल के नेताओं के प्रति संयमित भाषा का उपयोग करने की सलाह देते हैं। उन्होंने अभी अपने गुजरात के दौरे में साफ तौर से कहा था कि प्रधानमंत्री पर या उनके नेताओं में भाजपा के नेताओं के प्रति शब्दावली का सोच समझ कर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। कांग्रेस की परंपरा रही है, सोच रही है, राजनीतिक लोगों की सोच और शब्दावली पर जरुर संयमित होनी चाहिए। दुख की बात है कि भाजपा ने हमेशा ऐसे शब्दावली का प्रयास किया है, हमारे तमाम नेताओं पर और इनकी परंपराएं, इनकी संस्कृति और इनकी सोच उजागर करने का काम भाजपा की शब्दावली स्वयं करती है। 

एक अन्य प्रश्न पर कि दिल्ली के मुख्यमंत्री प्रदूषण को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिले हैं, कि वो पराली जलाने पर रोक लगाएं, श्री सिंह ने कहा कि हमारा स्टेंड हमेशा से साफ रहा है। दिल्ली में प्रदूषण पहली बार नहीं हो रहा है, पिछले 2-3 वर्षों से ये प्रदूषण की समस्या हम देख रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी को फुरसत नहीं है। प्रधानमंत्री जी को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों को बुलाकर, चाहे वो उत्तर प्रदेश के हों, हरियाणा के हों, राजस्थान के हों, पंजाब के हों, इन सारे मुख्यमंत्रियों को बुलाकर एक एक्शन प्लान रखना चाहिए था। वे क्या कार्य कर रहे हैं? हजारों करोड़ रुपए इस वातावरण पर्यावरण को सुधारने के लिए केन्द्र सरकार के पास मौजूद हैं, पर अब तक प्रधानमंत्री जी ने इस पर कोई कार्यवाही नहीं की। हम चाहते हैं कि, ज्यादातर मुख्यमंत्री भाजपा के हैं और अगर आप रिपोर्ट देखें तो 10 में से सबसे ज्यादा अगर कोई प्रदूषित शहर है, तो 10 में से 6 तो उत्तर प्रदेश में ही हैं। एक और बात मैं स्पष्ट कहना चाहता हूं कि सरकार सारा जिम्मा किसानों पर थोप रही है। दुर्भाग्य है कि प्रदूषण सिर्फ किसानों की वजह से नहीं हो रहा है। अगर किसान जबरदस्ती या कोई उसके पास रास्ता नहीं है, इसलिए वो धान या गेहूं की फसल के बाद अपने खेत की पराली जलाता है। सरकार को उसके लिए कोई ना कोई रास्ता या सहायता देनी चाहिए और प्रदूषण सिर्फ किसानों के खेत जलाने की वजह से नहीं होता, अन्य भी कारण हैं जैसे, रोड़ डस्ट होता है, डीजल वाहनों की क्या बात हो रही है, construction के बारे में क्या हो रहा है, दिल्ली में peripheral रोड़ बनाने की बात हुई थी, जिस पर हमारी सरकार ने पैसे तक दिए थे, इस पर कौन सी कार्यवाही इस सरकार ने की है? केन्द्र सरकार हो या प्रदेश सरकार हो, रोजाना जब प्रदूषण बढ़ जाता है और लोगों में हाहाकार मच जाता है, तब दिल्ली प्रदेश की सरकार ऑड-ईवन की बात करने लगती है। परंतु कौन सी कार्यवाही हुई, Infrastructure Development के लिए सरकार ने क्या किया? आज मेट्रो की जो कार्यवाही दिल्ली में चल रही है, वो कई सालों से देर से चल रही है। हमारी सरकार ने जब दिल्ली मेट्रो का काम आरंभ किया था तो सारे मेट्रो का काम जो phase I और phase II था, वो समय पर होते थे। जो काम सालों से देर से हो रहे हैं, CNG बसें नहीं हैं, construction पर कोई नीति नहीं है, कौन से peripheral रोड़ बनाए, क्लीन एयर के लिए कौन सा आटोमेशन में क्लीन एयर की बात की, क्लीन फ्यूल की है। तमाम ऐसे मुद्दे हैं, ये नहीं कहता कि सिर्फ किसानों का दोष है, अन्य कारकों का एक बहुत बड़ा योगदान है। 50 फिसदी से ज्यादा जो समस्याएं हैं, जो मैंने बताई, उसकी वजह से हो रही हैं। तो प्रधानमंत्री जी इस देश के पर्यावरण, केन्द्र सरकार के पास हजारों करोड़ रुपया है, उसके ऊपर वो पैसे कब खर्च हो जाएंगे, जब लोग सांस लिए बिना मरने लगेंगे, तब इस्तेमाल होंगे।

 

सेंसेक्‍स 346 अंक की बढ़ोतरी के साथ एक बार फिर 33 हजार से पार  

 पिछले तीन दिन से जारी गिरावट के रुख को पलटते हुए बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स गुरुवार को तीन सौ 46 अंक बढ़कर 33 हजार एक सौ सात पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 97 अंक बढ़कर दस हजार दो सौ 15 पर पहुंच गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 11 पैसे कमजोर होकर 65 रूपये 32 पैसे दर्ज हुआ।

 


समाचार संक्षेप मे

 

 >  बिहार में वैशाली जिले में जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत हो गई और दो की हालत गंभीर है। पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि इस मामले में एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और अन्‍य लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। मृतकों के परिजनों ने बताया कि यह शराब गांव के चौकीदार से खरीदी गई थी।

> केन्‍द्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने देश के शहरी और ग्रामीण, क्षेत्रों में विद्युतीकरण में अधिक पारदर्शिता, कुशलता और जवाबदेही के लिएगुरुवार को नई दिल्‍ली में सौभाग्‍य वेबपोर्टल जारी किया। इससे सभी घरों तक बिजली पहुंचाने की योजना पर निगरानी रखने में मदद मिलेगी।

>   सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में सर्दियों में बिजली की मांग की पूर्ति के लिए अतिरिक्‍त बिजली आवंटित की है। ऊर्जा मंत्रालय ने राज्‍य को 74 प्रतिशत बिजली का आवंटन किया है जो उत्‍तरी क्षेत्र के लिए गैर आवंटित बिजली पूल के एक हजार 71 मेगावाट विद्युत आपूर्ति में से 792 मेगावाट है।

  उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल के अधिकार अन्‍य राज्‍यों के राज्‍यपाल के अधिकार से ज्‍यादा हैं, क्‍योंकि उन्‍हें हर समय मंत्रिपरिषद की सलाह पर काम नहीं करना होता है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यीय खंडपीठ ने आज कहा कि अनुच्‍छेद 163 के तहत राज्‍यपाल को केवल अपने विशेषाधिकार के इस्‍तेमाल के अलावा बाकी मौकों पर मंत्रिपरिषद की सलाह के अनुसार भी काम करना पड़ता है।


  अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल के खैरखाना जिले में क्षेत्रीय नेता अत्‍ता मोहम्‍मद नूर के समर्थकों की बैठक के पास एक आत्मघाती बम धमाके में 18 लोगों की मौत हो गई और दस घायल हो गये। श्री नूर, उत्‍तरी बल्‍ख प्रांत के गवर्नर और ताजिक जमायते इस्‍लामी पार्टी के नेता हैं।                                               


  कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज नई दिल्‍ली में अखिल भारती असंगठित मजदूर संघ के साथ विचार-विमर्श किया। इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता भी मौजूद थे।
बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में श्री गांधी ने रफेल लड़ाकू विमानों के सौदे पर सवाल उठाए और आरोप लगाया कि एक कारोबारी को फायदा पहुंचाने के लिए पूरा सौदा पलट दिया गया।

  उत्‍तरप्रदेश सरकार ने विभिन्‍न जिलों में दस नये कृषि विज्ञान केन्‍द्र खोलने के लिए मुफ्त भूमि उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि ये नये केन्‍द्र सम्‍भल, अमरोहा, अमेठी, कासगंज, हरदोई, बहराइच, शामली, गोंडा, जोनपुर और बदायुं जिलों में खोले जायेंगे।

   भारतीय सिने जगत के जाने माने फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर सम्‍मान के लिए चुना गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार यह पुरस्‍कार 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में होने वाले भारत के अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के दौरान दिया जाएगा।

   जर्मनी और फ्रांस ने पेरिस जलवायु समझौते के प्रति अपना समर्थन व्‍यक्‍त किया है। जर्मनी के बॉन में कल संयुक्‍त राष्‍ट्र के एक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैन्‍युएल मैक्रां और जर्मनी की चासंलर एंगेला मर्केल ने सभी सदस्‍यों से पेरिस समझौते पर लगातार अमल करने को कहा।

 

 

खेल जगत 


*  पी वी सिंधु चीन की युई हान को हराकर चाइना ओपन सुपर सीरिज बैडमिन्‍टन के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंची।  पी. वी. सिंधु चायना ओपन सुपर सीरिज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्‍स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। चीन के फुजोउ में प्री-क्वार्टर फाइनल में सिंधु ने चीन की हान युई को हराया। क्वार्टर फाइनल में सिंधु का मुकाबला चीन की ही गाओ फैंगजी से होगा।

  *  इससे पहलसायना नेहवाल तथा एच एस प्रणॉय चीन ओपन सूपर सीरिज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर। राष्‍ट्रीय महिला चैम्पियन सायना नेहवाल चीन ओपन सुपर सीरिज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स के दूसरे राउंड में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई हैं। उन्‍हें जापान के आकाने यामागुचि ने 21-18, 21-11 से हरा दिया। पुरूष सिंगल्‍स में भी भारत के एस एच प्रणॉय दूसरे राउंड में हांग कांग के यिउ ली से 19-21, 17-21 से हार गए। 

 


 खबरी दुनिया 


*  गुरुवार को  प्रकाशित अखबारों ने घाटी में सुरक्षा हालात पर मंथन को प्रमुखता दी है। जनसत्ता ने लिखा है--आतंकवादियों की नकेल कसने के निर्देश। हरिभूमि लिखता है--गृहमंत्री ने आतंकवाद विरोधी अभियान तेज़ करने के निर्देश दिये।


*  हिंदुस्तान की बड़ी खबर है--प्रदूषण से लड़ने के लिये सरकारों ने कमर कसी। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है--डीज़ल वाहनों से तौबा, सीएनजी पर ज़ोर। नवभारत टाइम्स ने लिखा है--प्रदूषण से निपटने का फैसला, दो साल पहले ही बी.एस.-6 ईंधन लागू होगा। दैनिक भास्कर ने बीएस-6 ईंधन की बिक्री को केंद्र सरकार का बड़ा फैसला बताते हुए लिखा है--पहली अप्रैल, 2018 से शुरू होगी बिक्री।  जनसत्ता ने प्रदूषण की धुंध से लिपटी दिल्ली को राहत दिलाने के लिये कृत्रिम बरसात योजना में आ रही समस्याओं का ज़िक्र पहले पन्ने पर किया है।  इकोनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है--जॉब ऑफर की चमक पर भारी दिल्ली का खतरनाक वायु प्रदूषण, विभिन्न कम्पनियों के चीफ एक्ज़ीक्यूटिव लेबल के पद संभालने से लोगों ने किया किनारा।

 

*  राष्ट्रीय सहारा की खबर है--पदोन्नति में आरक्षण लागू करने का संवेदनशील मुद्दा संविधान पीठ के सुपुर्द, क्रीमी लेयर पर इसे लागू करने के सवाल पर सुप्रीम कोर्ट अपने ग्यारह साल पुराने फैसले की समीक्षा करेगा।


 

राजस्थान समाचार विशेष  

 

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री श्री अल्फोंस से मुलाकात कर राजस्थान में पर्यटन सेज पर की चर्च
जयपुर,  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गुरुवार को केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री श्री केजे अल्फोंस से मुलाकात कर राजस्थान में पर्यटन सेज विकसित किए जाने पर चर्चा की। साथ ही स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत ट्राइबल टूरिज्म, इको एडवेंचर तथा मेगा डेजर्ट सर्किट के लिए करीब 300 करोड़ रूपए की मंजूरी की मांग रखी। श्रीमती राजे ने पर्यटन राज्य मंत्री श्री अल्फोंस से राजस्थान में पर्यटन विकास संबंधी विभिन्न परियोजनाओं तथा बजट प्रावधानों पर चर्चा की। श्री अल्फोंस के राजस्थान से राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद उनसे श्रीमती राजे की पहली शिष्टाचार भेट थी। उन्होंने श्री अल्फोंस को राज्यसभा सांसद बनने पर हार्दिक बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा व्यापक स्तर पर आधारभूत सुविधाओं के विकास और निवेश को बढ़ावा देने के लिए देश मे पांच पर्यटन सेज की स्थापना करने का प्रस्ताव है। देश की राजधानी दिल्ली के निकट एवं पर्यटन की दृष्टि से समृद्ध राजस्थान इस दृष्टि से उपयुक्त स्थान है।  
श्रीमती राजे ने केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री से राजस्थान में पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर-कोच्ची तथा जयपुर-गोआ-आगरा के लिए हवाई सेवा शुरू करवाने में सहयोग का भी आग्रह किया।
मुख्यमंत्री ने जयपुर के हेरिटेज स्वरुप को बनाये रखने, अंडरग्राउंड पाकिर्ंग तथा सब-वे बनाने के साथ ही प्रदेश में घरेलू और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन स्थलों के जीर्णोद्धार, आधुनिकीरण एवं सौन्दर्यकरण के कार्यों के लिए केंद्र स्तर पर लंबित 438 करोड़ रुपए के प्रस्तावों की बकाया मंजूरी पर भी चर्चा की।
श्रीमती राजे ने कहा कि जयपुर के जौहरी बाजार में अंडर ग्राउंड पाकिर्ंग व अन्य जन सुविधाओं के विस्तार पर 600 से 800 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। उन्होंने धौलपुर में पर्यटन के एकीत विकास के लिए 100 करोड़ रुपए और जयपुर में गत 9-10 वषोर्ं से आयोजित ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार के लिए 25 लाख रुपए प्रतिवर्ष के विशेष अनुदान की मांग रखी। 
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन श्री निहालचंद गोयल, राज्य की प्रमुख आवासीय आयुक्त श्रीमती शुभ्रा सिंह, जयपुर नगर निगम के आयुक्त श्री रवि जैन तथा केंद्र एवं राज्य के अन्य अधिकारी मौजूद थे।


मुख्यमंत्री तिजारा के चन्द्रप्रभु जैन मन्दिर में आरती में शामिल हुईं
जयपुर,     मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे गुरूवार को अलवर जिले के तिजारा कस्बे में स्थित चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मन्दिर में चन्द्रप्रभु भगवान की आरती में शामिलहुईं। श्रीमती राजे ने कस्बे में स्थित प्राचीन हनुमान मन्दिर में दर्शन और पूजा-अर्चना भी की। उन्होंने ईश्वर से प्रदेश की उन्नति और खुशहाली की कामना की।

 

मुख्यमंत्री ने स्टॉल पर लिया चाय-कचौरी का लुत्फ 
जयपुर,  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे गुरूवार को तिजारा के चन्द्रप्रभु जैन मन्दिर में दर्शन के लिए जाते समय रास्ते में एक चाय की स्टॉल पर रूकीं। उन्होंने सड़क किनारे बैंच पर बैठकर आम लोगों के साथ चाय और कचौरी का आनंद लिया।  मुख्यमंत्री जब एकाएक चाय स्टॉल पर पहुंचीं और स्टॉल मालिक श्री रमेश से चाय पीने की इच्छा जाहिर की, तो वहां उपस्थित लोग हतप्रभ रह गये। श्रीमती राजे ने वहां उपस्थित महिलाओं तथा अन्य लोगों को भी चाय पिलाई। मिट्टी के कुल्हड में चाय की चुस्कियों के बीच मुख्यमंत्री ने गांव रूपबास की श्रीमती समेन्द्र कौर तथा तिजारा निवासी श्रीमती अनिता देवी सहित वहां उपस्थित लोगों से बातचीत कर क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों तथा आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली।  इसके पश्चात मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से दिल्ली के लिए रवाना हुई। इस दौरान हेलीपैड पर श्रम मंत्री डॉ. जसवन्त सिंह यादव, अन्तर्राज्ययीय जल विवाद निराकरण समिति के अध्यक्ष डॉ. रोहिताश्व कुमार शर्मा, विधायक श्री मामन सिह यादव, श्री रामहेत यादव, राजस्थान युवा बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री संदीप यादव, नगर परिषद भिवाड़ी के अध्यक्ष श्री संदीप दायमा, संभागीय आयुक्त श्री राजेश्वर सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री हेमन्त प्रियदर्शी, जिला कलक्टर श्री राजन विशाल एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री राहुल प्रकाश सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


राज्य के 13 जिलों के 4 हजार 1 सौ 51 गांवों गम्भीर सूखाग्रस्त घोषित 
जयपुर,    राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर जिला कलक्टरों से प्राप्त गिरदावरी रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश के 13 जिलों के 4 हजार 1 सौ 51 गांवों को गम्भीर सूखाग्रस्त घोषित किया है। अधिसूचना के अनुसार सर्वाधिक बाड़मेर जिले की 10 तहसीलों के 1 हजार 7 सौ 17 गांव गम्भीर सूखाग्रस्त घोषित किये गये है। भीलवाड़ा जिले की 3 तहसीलों के 191 गांव, बीकानेर की 3 तहसीलों को 52 गांव, चूरू जिले की 3 तहसीलों के 174 गांव एवं डूंगरपुर जिले की एक तहसील के 106 गांवों को गम्भीर सूखाग्रस्त घोषित किया गया है।  इसी प्रकार श्रीगंगानगर जिले की एक तहसील के 25, हनुमानगढ़ जिले की 3 तहसीलों के 141, जयपुर जिले की 3 तहसीलों के 328 गांव गम्भीर सूखाग्रस्त घोषित किये गये है। इसके अलावा जैसलमेर जिले की 4 तहसीलों के 645 गांव, झुन्झुनू जिले की 2 तहसीलों के 131 गांव, जोधपुर जिले की 2 तहसीलों के 193 गांव, नागौर जिले की एक तहसील के 24 एवं सवाई माधोपुर जिले की 5 तहसीलों के 424 गांव गम्भीर सूखाग्रस्त घोषित किये गये हैं। अधिसूचना के अनुसार यह आंकलन खरीफ सम्वत् 2074 में वर्षा की कमी, सतही जल और भू-जल उपलब्धता में कमी, फसलों की कमजोर स्थिति एवं रिमोट सैन्सिग आदि को ध्यान में रखते हुए किया गया है । 


5 जिलों के 1 हजार 7 सौ 46 गांव अभावग्रत घोषित 
जयपुर,   राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर 5 जिलों के कुल 1 हजार 7 सौ 46 गांवों को अभावग्रत घोषित कर उनमें 31 दिसम्बर तक वसूली स्थगित किये जाने की स्वीकृति प्रदान की है।  आदेश के अनुसार पाली जिले के 509, सिरोही जिले के 508 गांव,जालौर जिले के 494, बाड़मेर जिले के 231 एवं जोधपुर जिले के 4 गांव अभावग्रस्त घोषित किया गये है इन गावों में भू राजस्व वसूली 31 दिसम्बर तक स्थगित की गई है। यह आदेश ऎसी भूमियों के भू-राजस्व वसूलने में प्रभावी नहीं होगे, जो भू अभिलेख में तो बारानी, तालाबी अथवा सैलाबी अंकित है, किन्तु उन भूमियों पर कुओं या अन्य स्त्रोतों से सिंचाई होती है। 
 

17 नवम्बर, 2017

 

न्‍यायाधीशों के नाम पर रिश्‍वत लेने के कथित मामले की छानबीन कराने की मांग  खारिज 
 उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायाधीशों के नाम पर रिश्‍वत लेने के कथित मामले की छानबीन विशेष जांच दल से कराने की मांग की याचिका खारिज की। उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायधीशों के नाम पर रिश्‍वत के कथित मामले की जांच विशेष जांच दल से कराने की मांग संबंधी एक याचिका आज खारिज कर दी। न्‍यायालय ने कहा कि इस तरह की याचिका से न्‍यायाधीशों की सत्‍यनिष्‍ठा पर अनावश्‍यक संदेह पैदा होते हैं। न्‍यायलय ने याचिका अस्‍वीकार करते हुए कहा कि केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो की प्राथमिकी किसी न्‍यायाधीश के विरुद्ध नहीं है और ना ही इसमें किसी न्‍यायाधीश के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। 

 

राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में वायु की गुणवत्‍ता में सुधार
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अपर महानिदेशक डॉ. डी. साहा के अनुसार, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषक तत्वों में कमी आ रही है। मंगलवार को प्रदूषण स्तर कम होकर खतरनाक श्रेणी से एक पायदान नीचे आ गया। वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को  सवेरे तीन सौ 78 था। मौसम विभाग के अनुसार सवेरे साढ़े आठ बजे दृश्यता एक हजार मीटर थी।इस बीच, दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ट्रकों के आने पर पाबंदी अगले आदेश तक बढ़ा दी है।


झारखंड में पंद्रह अरब रुपये की 'जोहार योजना' की शुरूआत 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को झारखंड के स्थापना दिवस पर पंद्रह अरब रुपये की जोहार योजना की शुरूआत की। विश्व बैंक के सहयोग से इस योजना का लक्ष्य दो लाख ग्रामीण निर्धनों की आय दोगुनी करना है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सवेरे रांची पहुंचे और मोरहाबादी मैदान में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस समारोह में 35 हजार लाभार्थियों को पचास अरब रुपये की संपत्ति का वितरण किया गया। राष्ट्रपति ने दो सौ 54 डॉक्टरों, तीन सौ 63 शिक्षकों और महाविद्यालय के 24 प्राचार्यों को नियुक्ति पत्र भी दिए और निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा की शुरूआत की। रांची में दो फ्लाईओवर और दो स्मार्ट सड़कों की आधारशिला भी रखी गई।


झारखंड:  बिरसा मुंडा की 142वीं जयंती राष्ट्रपति ने श्रद्धांजलि अर्पित की
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर अपने संबोधन में राज्य से गरीबी दूर करने के राज्य सरकार के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। झारखंड की स्थापना की 17वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रपति ने कहा कि महिलाओं के विकास पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना स्वागत योग्य कदम है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी स्थापना दिवस पर झारखंड के लोगों को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने महान स्‍वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयन्‍ती पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की। झारखंड के भगवान हैं बिरसा मुंडा। 19वीं सदी में बिरसा भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में एक मुख्य कड़ी साबित हुए थे। जनजातीयों के समय और संपत्ति को लेकर 19 सदी में यहां अफरा तफरी का माहौल बन गया। छोटा नागपुर में बाहर से आकर बसने वाले लोगो ने यहां रहने वाले लोगो की काफी जमीन हथिया ली जिसका व्यापक विरोध किया बिरसा मुंडा ने। उनकी अगुवाई में दूसरी बार विद्रोह 1898 में शुरू हुआ। और कई जगहो पर जनजातीय को संगठित करके उन्होंने अपने पारम्परिक हथियारों के साथ पूरी ताकत से विरोध किया। मुंडा को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के लिए उस समय 500 का इनाम घोषित किया गया। अंग्रेजो ने बेहद शातिर तरीके से मुंडा के गुप्त ठीकानों का पता लगवाया और बिरसा गिरफ्तार कर लिए गये। लोक गीतों और जातीय साहित्‍य में बिरसा आज भी जीवित है।


प्रधानमंत्री फिलीपींस की तीन दिन की यात्रा के बाद स्‍वदेश  लौटे 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- उत्‍तर कोरिया के परमाणु प्रसार की जांच होनी चाहिए और इस गैर कानूनी कार्यक्रम के मददगारों को जिम्‍मेदार ठहराया जाना चाहिए। हिन्‍द महासागर - प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित और स्वतंत्र नौवहन पर बल।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी फिलीपींस की तीन दिन की यात्रा के बाद स्‍वदेश लौट आये हैं। मनि‍ला में प्रधानमंत्री ने तीन प्रमुख शिखर सम्‍मेलनों में भाग लिया और विश्‍व नेताओं के साथ पांच दि्वपक्षीय बैठक कीं। 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तर कोरिया के परमाणु प्रसार के संबंधों की जांच की जानी चाहिए और जिन पक्षों ने इस गैरकानूनी कार्यक्रम में उसकी मदद की है, उन्‍हें जिम्‍मेदार ठहराया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने आतंकवाद और इसके दुष्‍प्रचार की वैचारिक चुनौतियों तथा मनी लांड्रिंग और आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने पर रोक लगाने के बारे में नेताओं के वक्‍तव्‍यों का स्‍वागत किया। श्री मोदी ने हिन्‍द महासागर और प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित और स्‍वतंत्र नौवहन के महत्‍व पर बल दिया और कहा कि समुद्री कानून पर संयुक्‍त राष्‍ट्र की संधि का सम्‍मान किया जाना चाहिए। 


आतंकवाद से लड़ाई लड़ने हेतु क्षेत्रीय सहयोग में और सक्रियता अत्यावश्यक : नरेन्‍द्र मोदी
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-आसियान देशों के नेता अगले वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिलीपींस की राजधानी मनीला की तीन दिन की सरकारी यात्रा सफलता पूर्वक पूरी कर ली है। मनीला में उन्‍होंने तीन प्रमुख शिखर सम्‍मेलनों में भाग लिया और विश्‍व नेताओं के साथ पांच दिवपक्षीय बैठकों में भाग लिया। 15वें आसियान भारत शिखर सम्‍मेलन में श्री मोदी ने आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। हमने अपने-अपने देशों में आतंकवाद तथा उग्रवाद से कडा संघर्ष किया है। अब समय आ गया है जब हम इस महत्‍वपूर्ण विषय पर आपसी सहयोग बढाकर इस चुनौती का मिलजुल करके सामना भी करें और समाधान निकाले। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में जोर दिया कि भारत की ऐक्‍ट-ईस्‍ट नीति आसियान को ध्‍यान में रखकर ही तैयार की गई है। उन्‍होंने कहा कि इस संगठन की भारत प्रशांत क्षेत्र के क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचे में महत्‍वपूर्ण भूमिका है। भारत की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी आसियान को ध्‍यान में रख करके ही बनाई गई हैं और इन इण्‍डो-पैसिफिक रीजन के क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्‍य में इस संगठन का महत्‍व बहुत ही स्‍पष्‍ट है। श्री मोदी ने कहा कि अगले वर्ष 25 जनवरी को नई दिल्‍ली में होने वाली भारत आसियान विशेष स्‍मारक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए वे आसियान नेताओं की यात्रा की उत्‍सुकतापूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं। भारत के 69वें गणतंत्र समारोह के हमारे मुख्‍य अतिथियों के रूप में आसियान देशों के नेताओं का स्‍वागत करने के लिए सवा सौ करोड भारतवासी इंतजार कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय में सचिव पूर्व प्रीति सरन ने बाद में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक सहभागिता-आर सी ई पी की धारणा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता ने बताया कि सभी आसियान देशों ने प्रधानमंत्री का निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है। 

 
जम्‍मू-कश्‍मीर में कुलगाम जिले में हुई मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद, एक आतंकवादी मारा गया

जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम जिले में चल रही आतंकवाद रोधी कार्रवाई में सेना का एक जवान शहीद हो गया। आज दोपहर बाद दक्षिणी कश्‍मीर के इस इलाके में हुई कार्रवाई में एक आतंकवादी भी मारा गया। एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि कार्रवाई अभी जारी है। आतंकवादियों की मौजूदगी की खबर मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने कुलगाम जिले में देवसर इलाके के नौबग कुंड गांव में तलाशी और घेराबंदी की कार्रवाई शुरू की थी।


जिम्‍बाब्‍वे में सरकारी प्रसारण संगठन के मुख्‍यालय पर सैनिकों का कब्जा 
  जिम्बाव्बे में बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच देश के राष्ट्रीय प्रसारण संगठन के मुख्यालय पर सैनिकों के कब्‍जे की खबर है। राजधानी हरारे में भी कई जगहों पर विस्फोट होने की खबर है, लेकिन इनके कारण अभी स्पष्ट नहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका में जिम्बाब्बे के राजदूत इसहाक मोया ने सैनिक विद्रोह की खबर को गलत बताया। जिम्बाब्बे में सोमवार को संकट शुरू हुआ, जब देश की सेना के कमांडर जनरल कोंस्टेंटीन शिवेंगा ने उपराष्ट्रपति एमरसन मंगागुवा हो हटाने के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के आदेश को चुनौती दी।


एक हजार से अधिक भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक 
 संयुक्त राष्ट्र ने एक हजार से अधिक भारतीय शांति सैनिकों को दक्षिणी सूडान में समर्पित सेवाओं और बलिदान के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया है। यह पदक दुनियाभर में शांति स्‍थापना, मानवीय सहायता और आपदा राहत के कार्यों के लिये तैनात शांतिसैनिकों को दिया जाता है।  भारतीय जवानों ने यू एन के विश्‍व भर के 71 पीस किपिंग ऑपरेशन में से लगभग 50 ऑपरेशन्‍स में अपनी सेवाएं दी हैं। कांगो और दक्षिणी सूडान में भारतीय सेना के हॉस्पिटल में 20 हजार से अधिक रोगियों का इलाज किया गया है और अनगिनत लोगों को बचाया गया है। भारत के सुरक्षाबलों ने विभिन्‍न देशों में न सिर्फ वहां के लोगों की रक्षा के लिए बल्कि पीपल्‍स फ्रेंडली ऑपरेशन्स कर उनका दिल भी जीत लिया है। दक्षिणी सूडान में संयुक्त राष्ट्र शिविर में आयोजित विशेष कार्यक्रम में ये पदक प्रदान किये गये।

 


 समाचार संक्षेप मे


>  जापान भारतीयों के लिए वीजा नियम सरल बनाएगा-जापान पहली जनवरी से भारतीयों के लिए वीज़ा नियमों को सरल बनाएगा और लघु प्रवास अवधि के लिए बहु-प्रवेश वीज़ा जारी करेगा। नई दिल्ली में जापान के दूतावास के अनुसार,  बहु-प्रवेश वीज़ा के लिए आवेदक को नियुक्ति प्रमाण पत्र और स्पष्टीकरण संबंधी दस्तावेज नहीं देने होंगे। बहु-प्रवेश वीज़ा की वैधता अधिकतम पांच वर्ष की होगी और आवेदक अधिकतम 90 दिन तक जापान में प्रवास कर सकेगा।

 नेपाल ने दक्षिण एशियाई देशों के बीच मजबूत आर्थिक सहयोग पर बल दिया है। मंगलवार को शाम काठमांडू में दसवें दक्षिण एशिया आर्थिक सम्मेलन के शुभारंभ के अवसर पर नेपाल के वित्‍तमंत्री ज्ञानेन्‍द्र बहादुर कार्की ने कहा कि इस क्षेत्र में विकास की प्रचुर क्षमता है और यदि संसाधनों का उचित तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए तो पूरे क्षेत्र को लाभ होगा  वस्तु और सेवा कर की घटी दरें आज से लागू हो गई हैं। आम इस्‍तेमाल की एक सौ 78 वस्तुओं पर जीएसटी दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत की गई थी। आठ वस्तुओं को 12 प्रतिशत के जीएसटी स्लैब से हटाकर पांच प्रतिशत के कर दायरे में लाया गया था। भारतीय होटल और रेस्त्रां परिसंघ ने कहा है कि जीएसटी परिषद के इस फैसले से पूरे देश में रेस्त्रांओं की कर दरें तर्कसंगत बनाने में मदद मिलेगी।

>  जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ जिले में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया है। रक्षा सूत्रों ने हमारे जम्‍मू संवाददाता को बताया कि सवेरे आठ बजे शाहपुर सेक्‍टर में भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर पाकिस्‍तान की ओर से अकारण गोलाबारी की गई। भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई की। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

>  मणिपुर के चंदेल जिले में आज तड़के हुई मुठभेड़ में एक उग्रवादी मारा गया और असम राइफल्‍स के दो जवान घायल हो गये। पुलिस को पक्‍का सुराग मिला था कि हथियारों से लैस उग्रवादी वहां विस्‍फोटक लगाने की कोशशि कर रहे थे और सुरक्षा बलों पर घात लगाकर हमला करने की फिराक में थे। असम राइफल्‍स के जवानों ने उग्रवादियों को खोजकर उन्‍हें नाकाम करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी।


 असम में जमियत उलेमाय हिंद के अध्‍यक्ष मौलाना सैयद अरशद मदनी की राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर पर आपत्तिजनक टिप्‍पणी के बाद उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। श्री मदनी ने हाल ही में नई दिल्‍ली में कहा था कि यदि राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर में एक विशेष समुदाय के नाम नहीं दर्ज किए गए तो असम में इसका प्रतिरोध होगा। उन्‍होंने आरोप लगाया था कि असम में म्‍यामां जैसी स्थिति पैदा करने की साजिश की जा रही है।

 राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति स्‍वतंत्र कुमार ने  अमरनाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई है।  बोर्ड उच्‍चतम न्‍यायालय के 2012 के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा। उसने श्राइन बोर्ड से इस बारे में दिसम्‍बर के पहले सप्‍ताह तक स्थिति रिपोर्ट देने को कहा है। हरित अधिकरण ने पर्यावरण और वन मंत्रालय के अतिरिक्‍त सचिव की अध्‍यक्षता में विशेषज्ञों की समिति बनाई है जो श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं उपलब्‍ध कराने की कार्ययोजना तैयार करेगी।


>
  निर्वाचन आयोग ने गुजरात में सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी से कहा है कि चुनावी विज्ञापनों में पप्‍पू शब्‍द इस्‍तेमाल न किया जाये, जिसे मोटे तौर पर कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के बारे में प्रयोग किया जाता है। खबरों के अनुसार निर्वाचन आयोग ने पप्‍पू को अपमानजनक शब्‍द माना है। भाजपा सूत्रों के अनुसार पार्टी इसकी जगह दूसरा शब्‍द लगाकर विज्ञापन का नया आलेख आयोग के पास स्‍वीकृति के लिए भेजेगी।


>  जाने माने हिन्‍दी कवि और साहित्‍यकार कुंवर नारायण का आज नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 90 वर्ष के थे। साहित्‍य अकादमी और ज्ञानपीठ पुरस्‍कार से सम्‍मानित कुंवर नारायण का जन्‍म फैजाबाद में 1927 में हुआ था। उन्‍हें पदम भूषण अलंकरण से भी सम्‍मानित किया गया था। कुंवर नारायण नई हिन्‍दी कविता के सशक्‍त हस्‍ताक्षर माने जाते हैं।

 

 >  केरल के परिवहन मंत्री थॉमस चांडी ने भूमि अतिक्रमण के आरोपों के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। केरल में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी मार्क्‍सवादी के नेतृत्‍व वाले गठबंधन में श्री चांडी राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एकमात्र प्रतिनिधि थे। उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा पार्टी प्रदेश अध्‍यक्ष टी पी पीथाम्‍बरन मास्‍टर को सौंपा, जिन्‍होंने इसे आज दिन में मुख्‍यमंत्री पिनाराइ विजयन को सौंप दिया।

 


  खबरी दुनिया 


*  बुधवार को प्रकाशित अखबारों ने एन.जी.टी के दिल्‍ली सरकार की सम-विषम योजना में महिलाओं और दो पहिया वाहनों को छूट देने से इंकार की खबर सुर्खियों में दी है। नवभारत टाईम्‍स ने लिखा है- सरकार नई अर्जी देकर बोली- अन्‍य राज्‍य भी करें ऑड-ईवेन। हिन्‍दुस्‍तान ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है- कुपोषण के बाद प्रदूषण, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए दूसरा सबसे बड़ा खतरा।  अखबारों ने एन.जी.टी की इस फटकार को भी सुर्खियों में दिया है कि- बच्‍चों को उपहार में संक्रमित फेफड़े मिल रहे हैं और आप लोग पल्‍ला झाड़ रहे हैं। दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है- पराली के धुंए के कारण प्रदूषण से घिरी दिल्‍ली के लिए बातचीत करने चंडीगढ़ में खट्टर और केजरीवाल होंगे आमने सामने।


*  अमर उजाला, जनसत्‍ता और राजस्‍थान पत्रिका की पहली खबर है- ज़जों के नाम घूस मामला, सुप्रीम कोर्ट ने एस.आई.टी जांच की मांग खारिज की।


*  प्रधानमंत्री के आसियान नेताओं से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर मजबूती से लड़ने को लेकर राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रमुखता दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून ने खबर को बॉक्‍स में देते हुए चित्र के साथ लिखा है- प्रधानमंत्री ने कहा- आतंकवाद के खिलाफ हाथ मिलाने का वक्‍त।


*   राष्‍ट्रीय सहारा ने सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के इस बयान को विस्‍तार से दिया है- दिल्‍ली-मेरठ एक्‍प्रैक्‍स-वे का पहला चरण दिसम्‍बर में पूरा हो जायेगा।


*   जनसत्‍ता, नवभारत टाइम्‍स, दैनिक भास्‍कर, अमर उजाला, दैनिक ट्रिब्‍यून की ये रोचक खबर भी ध्‍यान खीचती है कि रसगुल्‍ले पर तीन साल से चल रही जियोग्राफिकल इंडीकेशन लड़ाई बंगाल ने जीती। इक्‍नॉमिक टाइम्‍स ने लिखा है- ओडिसा ने दावा किया था कि यह दिलफरेब मिठाई ओडिसा की है, लेकिन रसगुल्‍ला बंगाल का हुआ।


 

 राजस्थान समाचार विशेष   


मुख्यमंत्री ने किया 45 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण
 तिजारा,   मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अलवर जिले के तिजारा क्षेत्र में करीब 45 करोड़ रुपए लागत के सड़क निर्माण एवं अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया। 
श्रीमती राजे ने बुधवार को जैन कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, तिजारा के परिसर में जन संवाद कार्यक्रम के बाद इन विकास कार्यों की शिलापट्टिकाओं का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने नगरपालिका तिजारा की ओर से प्रस्तावित सीसी सड़कों के दो कार्यों तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तावित ग्रामीण गौरव पथ के फेज-तीन एवं फेज-चार, आरआईडीएफ एवं ग्रामीण सड़कों के सुदृढ़ीकरण के कार्यों का शिलान्यास किया।  श्रीमती राजे ने तिजारा नगरपालिका क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे और उनके नियंत्रण कक्ष, शहरी गौरवपथ, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नए भवन तथा राजकीय कला महाविद्यालय के विस्तार भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने तिजारा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों एवं कार्यक्रमों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने क्षेत्र में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान कार्यों, मनरेगा कार्यों तथा गांवों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने घरों आदि कार्यों की सराहना की।
इस दौरान जीएडी मंत्री हेमसिंह भड़ाना, विधायक श्री मामन सिंह यादव, संभागीय आयुक्त श्री राजेश्वर सिंह, जिला कलक्टर श्री राजन विशाल सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।


स्थानीय लोगों और औद्योगिक इकाइयों के बीच सौहार्द से बढ़ेंगे रोजगार- मुख्यमंत्री
तिजारा,   मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों के प्रबन्धन और स्थानीय लोगों के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल पर बल देते हुए कहा कि इससे एक ओर जहां प्रदेश का औद्योगिक विकास होगा वहीं स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि अलवर जिले के भिवाड़ी, तिजारा सहित प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलें, इसके लिए जरूरी है कि स्थानीय लोग कौशल विकास से जुड़ें और प्रदेश में औद्योगिक विकास के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करने के राज्य सरकार के प्रयासों में सहयोग करें। श्रीमती राजे बुधवार को अलवर जिले के तिजारा में सर्वसमाज के लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि अधिक से अधिक युवा रोजगार से जुड़ें। कार्यक्रम के दौरान श्रीमती राजे ने छोटे शहरों और उनके आस-पास के क्षेत्रों में सीवेज और प्रदूषित पानी की समस्या से आम नागरिकों को हो रही परेशानी पर चिन्ता जाहिर की। उन्होंने कहा कि नई टैक्नोलॉजी के जरिए इसका निराकरण संभव है। उन्होंने इस समस्या के निदान के लिए कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट स्थापित करने की संभावना पर विचार-विमर्श के लिए स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निकायों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बैठक में टैक्नोलॉजी के इस्तेमाल से सीवेज प्रबन्धन के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।  मुख्यमंत्री ने सर्वसमाज के लोगों से बिजली की छीजत को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि इससे उन्हें अच्छी क्वालिटी की बिजली मिलेगी। श्रीमती राजे ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फीडर सुधार के काम को 31 दिसम्बर तक पूरा करें। उन्होंने कहा कि जहां-जहां भी बिजली की छीजत में कमी आई है और फीडर सुधार के काम पूरे हो गए हैं, वहां उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली मिल रही है।  श्रीमती राजे ने कहा कि एनसीआर से जुड़े तिजारा और भिवाड़ी क्षेत्र में विकास के भरपूर काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि भिवाड़ी नगर परिषद में 250 करोड़ के काम हो रहें हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल कैपिटल रीजन प्लानिंग बोर्ड की मंजूरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सड़कों के 963 करोड़ रूपए के काम जल्द ही प्रारंभ होंगे। इसका लाभ तिजारा, भिवाड़ी सहित पूरे अलवर जिले को भी मिलेगा। इन लगभग 38 सड़कों के निर्माण की टेण्डर प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी।  इस अवसर पर सामान्य प्रशासन मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना, विधायक श्री मामन सिंह यादव आदि उपस्थित थे। 

 

राजस्थान को पर्यटन को मार्केटिंग और प्रचार-प्रसार के लिये मिला राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड
जयपुर,  राजस्थान को पर्यटन के मार्केटिंग और प्रचार-प्रसार के उल्लेखनीय कार्यों के लिये राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड प्राप्त हुआ है। नई दिल्ली के 'द पार्क में वल्र्ड ट्रेवल एंड ट्यूरिज्म कौंसिल इंडिया इनिशिएटिव' द्वारा आयोजित एक सादे समारोह में भारत सरकार के पर्यटन विभाग के महानिदेशक श्री सत्यजीत रंजन ने राजस्थान पर्यटक सूचना केन्द्र की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर को यह अवार्ड प्रदान किया। इस मौके पर उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज, केन्द्रीय पर्यटन सचिव श्रीमती रश्मि वर्मा, पूर्व सचिव श्री सुजीत बनर्जी, एयर इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव बंसल, ट्रेवल एण्ड ट्यूरिज्म कौंसिल के प्रबंध निदेशक श्री दीपक देवा और को-फाउंडर श्री मानव ठंड़ानी सहित विशिष्टजन मौजूद थे।


CM हैल्प लाईन-181 पर दर्ज प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण के लिए प्रभावी मोनेटरिंग करें- संसदीय सचिव
चुरू,   संसदीय सचिव एवं सम्पर्क पोर्टल परिवेदना निस्तारण जिला प्रभारी डॉ. कैलाश वर्मा ने अधिकारियों से कहा है कि वे सीएम हैल्प लाईन-181 पर दर्ज प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण के लिए प्रभावी मोनेटरिंग करें। संसदीय सचिव बुधवार को चुरू जिला परिषद में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी राजस्थान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण कर पीड़ित पक्षकारों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में गत एक वर्ष से अधिक समय के 183 लम्बित प्रकरणों का त्वरित समाधान करें तथा राज्य स्तर पर लम्बित 6 प्रकरणों की प्रभावी मोनेटरिंग करें। उन्होंने विभागवार लम्बित 2 हजार 938 प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण के लिए अधिकारियों से कहा कि वे गंभीरता से कार्यवाही कर पीड़ित को लाभान्वित करें। संसदीय सचिव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का बेहत्तर क्रियान्वयन कर कमजोर, पीड़ित एवं जरूरतमंदों को राहत प्रदान करें। उन्होंने बाल कल्याण से संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे जन्म से शादी तक बालक-बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले समुचित लाभ समय पर मुहैया करावें।


वरिष्ठ नागरिकों एवं निशक्तजनों को घर बैठे मिलेगा राशन सामग्री का फूड कूपन
जयपुर,    राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत निर्धारित मापदण्डों के तहत खाद्य सुरक्षा सूचियों में शामिल वरिष्ठ नागरिक, निशक्तजन जैसे पात्र लाभार्थी जो सिंगल यूनिट है एवं किन्हीं अपरिहार्य कारणों के चलते उचित मूल्य की दुकानों पर पहुंचकर खाद्यान्न सामग्री प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उनको उचित मूल्य दुकानदार द्वारा उनके निवास स्थान पर फूड कूपन उपलब्ध कराया जायेगा। कूपन के माध्यम से ऎसे पात्र लाभार्थी किसी से भी अपने हिस्से की खाद्य सामग्री मंगवा सकते हैं। विभाग की ओर से बुधवार को जारी निर्देशों के अनुसार फूड कूपन के लिए जिला रसद अधिकारियों द्वारा सर्वप्रथम विभाग के एनआईसी शाखा के सहयोग से उचित मूल्य दुकानवार पात्रता सूची में से इन श्रेणियों के लाभार्थियों का चिन्हीकरण किया जाएगा। उसके बाद चिन्हित लाभार्थियों की संख्या के अनुसार जिला रसद अधिकारी द्वारा दो प्रतियों में फूड कूपन मात्रा एवं श्रेणी के साथ छपवाये जाएंगे।  जारी निर्देश में बताया गया है कि चिन्हित लाभार्थियों को पात्रतानुसार (अन्त्योदय अन्न योजना एवं अन्य पात्र परिवार) 12 महीने के लिए कुल 12 फूड कूपन जिला रसद अधिकारी द्वारा उपलब्ध करवाये जाएंगे। इन कूपनों के माध्यम से लाभार्थी को एक साथ अधिकतम तीन माह का राशन प्राप्त करने का अधिकार होगा।


भाजपा सरकार के कूशासन के खिलाफ सड़कों पर उतरेगी महिला कांग्रेस
जयपुर। 
प्रदेश महिला कांग्रेस अब भाजपा सरकार की रणनीति की काट के लिए अब सोशल मीडिया और सड़कों पर उतरने की जवाबी रणनीति पर काम शुरू करेंगी।   बुधवार को यह निर्णय महिला कांग्रेस की राष्ट्री्य सचिव व प्रदेश महिला कांग्रेस प्रभारी ड़ा. वीणा रानी देशवाल और महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ति के नेतृत्व में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित हुई महिला कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी और जिलाध्यक्षों की बैठक में लिया गया। ड़ा. वीणा रानी देशवाल ने महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं को आहवान करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार की जनविरोधी नितियों के खिलाफ महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरकर भाजपा सरकार की नाकामियों से आमजन को अवगत करायें। घर घर जनसंपर्क के साथ ही महिला कांग्रेस सोशल मिडिया का भी सहारा लें। ड़ा. वीणा रानी देशवाल नें कहा कि भाजपा सरकार के राज में महिला उत्पीडऩ में बढ़ोतरी, मंहगाई, भष्ट्राचार चरम पर हैँ, आमजनता में भय का माहौल हैँ, भाजपा सरकार के कूशासन से जनता का बुरा हाल हैँ देश और प्रदेश की भाजपा नीत सरकार से राहत की उम्मीद अब दिखाई नहीं दे रहीं हैं। भाजपा सत्ता के मद में लोकतांत्रिक मूल्यों पर लगातार प्रहार कर रही है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का उत्पीडऩ किया जा रहा है। पार्टी सड़कों पर उतरकर विरोध करेगी, ताकि जनता के बीच सत्तारूढ़ दल की हकीकत लाई जा सके। रेहाना रियाज ने कहा कि भाजपा सरकार की जन विरोधी नितियों से जनता त्राहि-त्राहि करने लगी है। उन्होंने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब से केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तब से लगातार जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चाहे वह खाद्य सामग्री के रूप में हो या फिर रोजगार तथा अन्य पब्लिक से जुडे कार्यों में हो। उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस हर स्तर पर भाजपा की महिला विरोधी नितियों का विरोध करेंगी। प्रदेश प्रवक्ता सोनाक्षी वशिष्ठ ने बताया की आज महिला कांग्रेस की नवनियुक्त पदाधिकारियों की प्रथम बैठक आयोजित की गई थी जिसमें राष्ट्रीय सचिव व प्रदेश प्रभारी ड़ा. वीणा रानी देशवाल ने सभी नवनियुक्त पदाधिकारियों को संगठन को मजबूत करने की शपथ दिलाई। बैठक में माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। मंच का संचालन प्रदेश प्रवक्ता ललिता महरवाल ने किया। इस मौके पर पूर्व संसदीय ममता भूपेश, पीसीसी मीडिया चैयरपर्सन और उपाध्यक्ष अर्चना शर्मा, पूर्व प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय लक्ष्मी विश्नोई, पीसीसी सचिव संगीता गर्ग ने भी अपने विचारों से अवगत कराया। 

 

पद्मावती' के विरोध स्वरुप दिल्ली में राजस्थान से हजारो युवा शामिल होगें
फिल्म पदमावती के प्रदर्शन पर रोक की मांग को लेकर 19 नवम्बर को दिल्ली में होने वाले विरोध प्रर्दशन में राजस्थान से हजारों युवा शामिल होगे। विरोध प्रदर्शन का आह्वान देश के सबसे पुराने सामाजिक संगठनों में से एक अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की ओर से किया जा रहा है। 
 

16 नवम्बर, 2017 

 

मनीला में 31वें आसियान शिखर सम्‍मेलन का उदघाटन सत्र शुरू हुआ 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी फिलीपींस की राजधानी मनीला में 31वें आसियान शिखर सम्‍मेलन के उदघाटन सत्र में शामिल हुए। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय चावल अनुसंधान संस्‍थान का दौरा किया और रेसिलिएंट राइस फील्‍ड लेबोरेटरी का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कृत्रिम अंग जयपुर फुट प्रदान करने वाली संस्‍था महावीर फिलिपिंस फाउंडेशन का दौरा किया। 31वां आसियान शिखर सम्‍मेलन सोमवार को  फिलीपींस की राजधानी मनीला में शुरू हुआ। इस वार्षिक सम्‍मेलन के उद्घा टन सत्र में आसियान के दस सदस्‍य देश और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप सहित वार्ता में भागीदार अन्‍य नेता शामिल हुए। उदघाटन समारोह के मुख्‍य आकर्षणों में रामायण पर आधारित संगीत कार्यक्रम रामा हरी से लिए गए संगीत और नृत्‍य के अंश शामिल थे। उदघाटन भाषण में फिलीपींस के राष्‍ट्रपति और आसियान के वर्तमान अध्‍यक्ष रोद्रिगो दुतेर्ते ने कहा कि क्षेत्र में आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद से शांति, स्थिरता और सुरक्षा को खतरा है। अगले दो दिनों के लिए शिखर सम्‍मेलन का एजेंडा तय करते हुए उन्‍होंने कहा कि कट्टरवाद, हिंसक उग्रवाद, तस्‍करी, नशीले पदार्थों का व्‍यापार, गैर-पारम्‍परिक सुरक्षा के मुद्दे, स्‍वास्‍थ्‍य, महिला और युवा कल्‍याण जैसे विषयों पर विचार करने की जरूरत है। शिखर सम्‍मेलन का पूर्ण सत्र जारी है।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आसियान शिखर सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेने के बाद मनीला के पास लोस बोनास स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय चावल अनुसंधान संस्‍थान गये। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय चावल अनुसंधान संस्‍थान के अपने दौरे के दौरान चावल की दो प्रजातियां इस अनुसंधान संस्‍थान को भेंट की। यह संस्‍थान विश्‍व का सबसे बड़ा चावल का जीन बैंक है, जहां बहुत से भारतीय वैज्ञानिक भी काम करते हैं। श्री मोदी, महावीर फिलीपीन फाउन्‍डेशन भी गये। इस संस्‍था ने वहां के दिव्‍यांगों को जयपुर फुट नाम वाले 15 हजार सहायक उपकरण मुफ्त वितरित किये हैं। श्री मोदी फिलीपीन्‍स के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से मिलकर आपसी संबंधों पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज शाम आसियान व्‍यापार और निवेश सम्‍मेलन को भी सम्‍बोधित करेंगे।  प्रधानमंत्री ने मनीला में रेजिलियेंट राइस फील्‍ड लेबोरेटरी का भी उद्घाटन किया। 


2019 तक देश की सभी ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया 
सरकार ने मार्च 2019 तक देश की सभी ग्राम पंचायतों में हाईस्‍पीड ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया कराने के लिए 'भारतनेट परियोजना' के अंतिम चरण का शुभारंभ किया। इस परियोजना पर लगभग 34 हजार करोड़ रूपये की लागत आएगी। इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा और बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी तथा विभिन्‍न राज्‍यों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में इसकी शुरूआत की।  इस अवसर पर रविशंकर प्रसाद ने राज्‍य सरकारों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों से अपने राज्‍य के विकास के लिए भारतनेट से लाभ उठाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि भारतनेट के माध्‍यम से डिजिटल शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, कृषि इत्‍यादि की जानकारी गांवों में पहुंचेगी। श्री प्रसाद ने कहा कि केन्‍द्र सरकार भारतीय डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को एक खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का प्रयास कर रही है। मानव संसाधन विकासमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार ने उन लोगों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाई है, जो अब तक इनसे वंचित थे। संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा कि भारतनेट का उद्देश्‍य देश की सभी ग्राम पंचायतों को एक साथ जोड़ना है।

 

वैष्‍णों देवी तीर्थस्‍थल में श्रद्धालुओं की संख्‍या प्रति दिन पचास हजार तक सीमित की
राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने आदेश दिया है कि जम्‍मू में वैष्‍णों देवी दर्शन के लिए प्रतिदिन केवल पचास हजार तीर्थयात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। अधिकरण ने कहा है कि वैष्‍णों देवी की पैदल यात्रा करने वालों और बैट्री चालित कारों के लिए 24 नवंबर से नया रास्‍ता खोल दिया जाएगा। अधिकरण ने निर्देश दिया है कि नए रास्‍तों पर घोड़ों, खच्‍चरों को लाने ले जाने की अनुमति नहीं होगी और पुराने रास्‍ते से भी इन्‍हें धीरे-धीरे हटा दिया जाना चाहिए। राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने कटरा में सड़कों और बस स्‍टैंड पर गंदगी फैलाने वालों पर दो हजार रूपये का पर्यावरण शुल्‍क लगाने का आदेश दिया है। राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने कार्यकर्ता गौरी मोलखी ने एक याचिका दायर की थी जिसमें वैष्‍णों देवी यात्रा के रास्‍ते पर घोड़ों और खच्‍चरों को हटाने की मांग की थी।

 

ईरान और इराक के बीच  7.3  तीव्रता के भूकंप से 213  लोगों की मौत,1800 से अधिक घायल
ईरान और इराक के बीच उत्‍तरी सीमावर्ती क्षेत्र में आए भूकम्‍प से 213 लोगों की मौत हो गयी और एक हजार आठ सौ से अधिक लोग घायल हो गये। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकम्‍प की तीव्रता 1.3  मापी गयी। ईरान की आपदा प्रबंधन विभाग उपप्रमुख बहनाम सईदी के हवाले से सरकारी टेलीविजन ने भूकम्‍प से मरने वालों की संख्‍या 207 और एक हजार सात सौ से अधिक लोगों के घायल होने की बात कही है। भूकम्‍प का सबसे ज्‍यादा असर उत्‍तर-पश्चिम क्षेत्र में किरमान शाह के क़स्र-ए-शीरीं और अज़गलेह शहरों पर पड़ा है। सड़क मार्ग बाधिक होने के कारण गांवों में राहत दलों को भेजना मुश्किल हो रहा है।  सीमा के दूसरी ओर इराक में छह लोगों की मौत हो गई और 150 लोग घायल हुए हैं। इराक के सरकारी सूत्रों ने बताया कि सभी मृतक सुलेमानिया प्रान्‍त के हैं। कुर्दिस्‍तान इलाके में सुलेमानिया शहर के पूर्व में बसे शहर दरबन में भूकम्‍प का सबसे ज्‍यादा असर पड़ा है।  तुर्की, कुवैत, आर्मेनिया, जॉर्डन, लेबनान, सउदी अरब, कतर, बहरीन और इस्राइल में भी भूकम्‍प के झटके महसूस किये गये।


भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका हुए  एक  
भारत-आस्‍ट्रेलिया-जापान और अमेरिका ने एक समान मूल्‍यों और दृष्टिकोण के आधार पर शांति, स्थिरता और खुशहाली बढ़ाने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की है। चारों देशों के विदेश मंत्रालयों के अधिकारियों ने रविवार को मनीला में इस बारे में विचार-विमर्श किया। इस बात को लेकर भी सहमति बनी की इस  क्षेत्र   के और अधिक स्‍वतंत्र, मुक्‍त, खुशहाल और समावेशी होने से न केवल इस क्षेत्र को दीर्घकालिक फायदा होगा बल्कि समूचा विश्‍व इससे लाभान्वित होगा। अधिकारियों ने आतंकवाद की चुनौती से निपटने और क्षेत्र के देशों में आपसी संपर्क बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की।


बंगलादेश अफवाहों के बाद जलाए  गए, घरवाले हिंदु समुदाय के लोगों को मुआवज़ा देगा
बंगलादेश ने भारत को हिंदु समुदाय के उन लोगों को मुआवज़ा देने का आश्वासन दिया है, जिनके घर अफवाहों के बाद जला दिए गए थे। अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक के कथित रूप से फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी की अफवाहों के बाद यह घटना हुई थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा कि बंगलादेश के अधिकारियों ने भारतीय उच्चायुक्त को प्रभावित लोगों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का भरोसा दिलाया है। इससे पहले विदेश मंत्री ने ढाका में भारतीय उच्चायुक्त से यह मुद्दा बंगलादेश सरकार के समक्ष उठाने को कहा था।


राजस्थान में डॉक्टरों की एक सप्ताह से जारी हड़ताल समाप्त

एक सरकारी विज्ञप्ती के अनुसार,राजस्थान में सरकारी डाक्टरों ने एक सप्ताह से जारी हड़ताल समाप्त कर दी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कल रात आठ घंटे चली बातचीत के बाद हड़ताल समाप्त करने का फैसला लिया गया। रेजिडेंट डाक्टरों ने बताया कि सरकार ने उनकी अधिकांश मांगें मान ली हैं। राजस्थान चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डाक्टर अजय चौधरी ने कहा कि सरकार ने दस हजार रुपये ग्रेड के और बकाया सहित उनकी सभी 33 मांगों से सहमति व्यक्त की है।


भाजपा का सोमवार को गुरूवयूर और मनलूर विधानसभा क्षेत्रों में हड़ताल और राज्‍यव्‍यापी विरोध प्रदर्शन 
केरल में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक के कार्यकर्ता की हत्‍या के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने गुरूवयूर और मनलूर विधानसभा क्षेत्रों में आज हड़ताल और राज्‍यव्‍यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था। कल त्रिशूर जिले के गुरूवयूर में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता की हत्‍या कर दी गई थी।  खबर  है कि भाजपा ने इस जघन्‍य हत्‍या के लिए सत्‍तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को आरोपी ठहराया है।  पुलिस सूत्रों के अनुसार आनन्दन हमले के समय मोटर साइकिल पर जा रहा था। बाद में उसकी मौत हो गई। आनन्दन 2013 में सीपीआई (मार्क्सवादी पार्टी) के कार्यकर्ता की हत्या के मामले में आरोपी था। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमितशाह ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता की हत्या पर केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन की आलोचना की है। उन्होंने पूछा है कि उनकी सरकार आपराधिक गतिविधियों को खत्म करने के लिए क्या कर रही है। 


असम लोक सेवा आयोग के अधिकारियों को रिश्‍वत घोटाले में 21  गिरफ्तार
असम में पुलिस ने असम लोक सेवा आयोग में नौकरी के लिए पैसे से जुड़े घोटाले के संबंध में 21 लोगों को गिरफ्तार किया हैं।  
खबर  है कि पुलिस ने 2015 बैच के 25 अधिकारियों की पहचान की है जिन्‍होंने रोजगार पाने के लिए असम लोक सेवा आयोग के अधिकारियों को रिश्‍वत दी थी।   जानकारी के मुताबिक 25 गिरफ्तार अधिकारियों में से 13 असम सिविल सेवा के और सात असम पुलिस सेवा के हैं, जबकि अन्य सहयोगी सिविल सेवाओं के अधिकारी भी इसमें शामिल हैं। सभी गिरफ्तार अधिकारियों को 14 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। डीजीपी मुकेश सहाय ने बताया कि यह जांच सही दिशा में सबसे पारदर्शी तरीके से विश्वसनीय स्वीकार साक्ष्यों के आधार पर आगे बढ़ रही है। गौरतलब है कि यह मामला तब उजागर हुआ था जब पुलिस ने पिछले साल 4 नवम्बर को एपीएससी के पू्र्व अध्यक्ष राकेश कुमार पाल को गिरफ्तार किया था। पैसा लेकर नौकरी देने के इस घोटाले के लिए तत्कालीन तरुण गोगोई सरकार को काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा था। 

दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों में धुएं और धुंध की स्थिति में सुधार

दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में धुंए और धुंध की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है लेकिन वायु गुणवत्‍ता स्तर में अभी कोई सुधार नहीं है। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आज सुबह छह बजे वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 479 पर रहा। विभाग के अनुसार आज सुबह साढे पांच बजे दृश्‍यता 300 से 500 मीटर के बीच रही। दिल्ली में दो दिन की राहत के बाद कल प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया। राजधानी क्षेत्र में कल वायु गुणवत्ता सूचकांक 460 के स्तर पर पहुंच गया, जो 9 नवम्बर के इस सीजन के अधिकतम 486 के और करीब पहुंचा है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि तापमान में गिरावट, धुंध में बढ़ोत्तरी, हवा की कम रफ्तार और हरियाणा तथा पंजाब से आ रहे प्रदूषित हवा के कारण दिल्ली में वायु की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। इस बीच, दिल्ली सरकार आज ऑड-इवेन स्कीम को लाने के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण में फिर से अपील करेगी।

 

 

समाचार संक्षेप मे


>  राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय पुलिस सेवा-आईपीएस के प्रशिक्षु अधिकारियों से कहा है कि वे अपनी जिम्‍मेदारियों का निर्वहन बिना किसी डर या पक्षपात के और समय पर करें। राष्‍ट्रपति ने आज नई दिल्‍ली में 2016 बैच के आईपीएस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पेशेवर सरकारी अधिकारी के रूप में उन्‍हें राजनीतिक कार्यपालिका को ईमानदार और निष्‍पक्ष सलाह देनी चाहिए।

>
  आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा के निकट इब्राहिमपट्टनम में कृष्‍णा नदी में रविवार शाम नौका दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 20 हो गई है। आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन. चन्‍द्र बाबू नायडू ने सोमवार को स्थिति की समीक्षा के लिए दुर्घटनास्‍थल का हवाई सर्वेक्षण किया। इस नौका में 38 लोग सवार थे।

>  मणिपुर के चन्‍देल कस्‍बे में आज सुबह हुए विस्‍फोट में असम राइफल्‍स के दो जवान शहीद हो गये और छह अन्‍य घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि ये जवान राजधानी इम्‍फाल से 64 किलोमीटर दूर चन्‍देल कस्‍बे के महामणि गांव में सामान्‍य गश्‍त पर थे, तभी उनके शिविर के निकट शक्तशिाली विस्‍फोट हुआ। एक जवान मौके पर ही शहीद हो गया।

>  छत्‍तीसगढ़ में रायपुर की एक अदालत ने वरिष्‍ठ पत्रकार विनोद वर्मा की न्‍यायिक हिरासत 27 नवंबर तक बढ़ा दी है। उन्‍हें अश्‍लील सी डी मामले में ब्‍लैकमेल और जबरन वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जिसमें कथित रूप से राज्‍य के एक मंत्री शामिल हैं। विनोद वर्मा अभी जेल में है।एक व्‍यक्ति ने रायपुर में धमकी और रंगदारी वसूले जाने की शिकायत दर्ज कराई थी।

 नेपाल ने बूढ़ी गंडक पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए चीन के साथ हुए समझौते को रद्द कर दिया है। पारदर्शिता की कमी और कानूनी प्रक्रिया को समझौता रद्द करने का कारण बताया जा रहा है। एक स्‍थानीय समाचारपत्र द हिमालयन टाइम्‍स ने एक खबर दी है कि मंत्रिपरिषद की कल हुई बैठक में इस परियोजना के निर्माण के लिए हुए समझौते को रद्द करने का फैसला किया गया। पुष्‍प 

  सेवा निवृत सैनिकों के कल्‍याण बोर्ड ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सभी जिलों में सैनिक संक्षेम सभा आयोजित कराने की घोषणा की है। दक्षिण भारत क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद ने सिकन्‍दराबाद में आयोजित शिकायत निपटारा कार्यक्रम और एक रैली का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

>  पंजाब और हरियाणा के कई हिस्‍सों में धुंध और धुएं के कारण दृश्यता कम होने से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ गई हैं। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी एस संधू ने पुलिस अधिकारियों को सड़क दुर्घटनाओं के नियंत्रण पर विशेष ध्‍यान देने का निर्देश दिया है। गुरूग्राम में बढ़ते वायु प्रदूषण स्‍तर के मद्देनजर सोमवार को  सभी सरकारी और निजी स्‍कूल रहे  बंद ।

खेल-जगत   
*  लिएंडर पेस और पूरव राजा ने अमरीका में नोक्सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष डबल्स खिताब जीता। लिएंडर पेस और पूरव राजा ने अमरीका में नोक्‍सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष डबल्‍स खिताब जीत लिया है। पेस और राजा की जोड़ी ने अपना पहला खिताब इस वर्ष अगस्‍त में जीता था।
 


 खबरी दुनिया 


*  दिल्ली-एनसीआर में रविवार को वायु प्रदूषण के सबसे खतरनाक स्तर पर पहुंचने से जुड़ी खबरें सभी समाचार पत्रों के पहले पन्ने पर है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - दिल्ली में प्रदूषण ने तोड़े सभी रिकॉर्ड। दिल्ली की फिजा में फिर जहरीली धुंध, शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा लिखता है - यह हवा स्वस्थ लोगों के लिए भी खतरनाक। इसी खबर पर जनसत्ता की सुर्खी है - प्रदूषण से कुछ दिन और राहत नहीं।


*  महाराष्ट्र के किसान के पास है दिल्ली की खतरनाक हवा का इलाज शीर्षक से इकोनॉमिक टाइम्स लिखता है - सगुना राइस टेक्नीक में जुताई नहीं की जाती और पुरानी फसल के अवशेष को माइक्रोबियल कल्चर के जरिये मिट्टी में मिलाया जाता है।


*  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आसियान भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए फिलीपींस के मनीला पहुंचने को अधिकतर अखबारों ने प्रमुखता दी है।


*  चीन के बढ़ते दबदबे को चुनौती देने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के एक साथ आने की खबर भी अधिकांश समाचार पत्रों में है। भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और इसके भविष्य की स्थिति पर चारों देशों की मनीला में पहली बार वार्ता पर राजस्थान पत्रिका लिखता है  चीन के विरूद्ध रणनीतिक गुटबंदी, अमरीका-जापान आये हमारे साथ। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत को मिला तीन देशों का साथ, शीर्षक से दैनिक जागरण की सुर्खी है - चीन से मुकाबले के लिए बनेगा चार देशों का संगठन। सहयोग की जमीन तैयार।


*  देश की बैंकिंग प्रणाली को मजबूत बनाने और आर्थिक वृद्धि तेज करने के इरादे से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में और पूंजी डालने के सरकार के फैसले को अधिकतर समाचार पत्रों ने जगह दी है।
 

14 नवम्बर, 2017

 

प्रधानमंत्री आसियान, पूर्व एशिया और भारत-आसियान शिखर सम्‍मेलनों में भाग लेने हेतु मनीला पहुंचे 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलनों में भाग लेने फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे। सम्‍मेलनों में भाग ले रहे देशों के नेताओं के साथ संक्षिप्‍त विचार विमर्श किया।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 15वें आसियान-भारत शि‍खर सम्‍मेलन और पूर्वी एशिया शि‍खर सम्‍मेलन के सिलसिले में तीन दिन की सरकारी यात्रा पर रविवार को मनीला पहुंचे। प्रधानमंत्री ने वहां आसियान के 50वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर आयोजित वि‍शेष समारोह में हिस्‍सा लिया। इसका आयोजन आसियान शि‍खर सम्‍मेलन की पूर्व संध्‍या पर किया गया है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान आसियान देशों और पूर्वी एशि‍या शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने आए नेताओं के साथ संक्षि‍प्त विचार-विमर्श किया।  वार्षिक आसियान शि‍खर सम्‍मेलन में भाग लेने के साथ-साथ प्रधानमंत्री का विश्‍व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का कार्यक्रम है। श्री मोदी कल मेजबान फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रौडरिगो दुतेर्ते के साथ मुलाकात करेंगे। मनीला में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के महत्‍वपूर्ण सामरिक शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की भागीदारी से भारत की एक्‍ट ईस्‍ट की नीति को नयी रफ्तार मिलेगी। आसियान के साथ संबंध भारत की विदेश नीति का मजबूत स्‍तंभ है। 2016-17 में भारत और आसियान देशों के बीच 72 अरब डालर का व्‍यापार हुआ जबकि इससे पहले साल यह 65 अरब डालर रहा था। इतना ही नहीं दोनों पक्षों के बीच व्‍यापार में काफी बढ़ोतरी हो रही है। इत्‍तेफाक से आसियान की स्‍थापना की स्‍वर्ण जयंती इस संगठन के साथ भारत की सक्रिय साझेदारी शुरू होने की रजत जयंती के साथ ही हो रही है। प्रधानमंत्री की यात्रा से राजनीतिक, सामरिक और आर्थिक संबंधों के नयी ऊंचाइयों तक पहुंचने की संभावना है। इस बीच, भारत, आस्‍ट्रेलिया, जापान और अमरीका के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की  मनीला में बैठक हुई। इसमें एशिया प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और खुशहाली को बढ़ाने के बारे में सहयोग के बारे में विचार किया गया। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि‍ क्षेत्र के स्‍वतंत्र, मुक्‍त, खुशहाल और समावेशी बनने से भारत-प्रशांत क्षेत्र के सभी देशों के साथ-साथ समूचे विश्‍व को फायदा होगा। आतंकवाद की साझा चुनौती से निपटने और क्षेत्र में आपसी संपर्क बढ़ाने के बारे में भी विचारों आदान-प्रदान किया गया।


सरकार आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए सरकारी बैंकों में और पूंजी लगाएगी: अरुण जेटली 
वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार ने बैंकिंग प्रणाली मजबूत करने और देश के आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए सरकारी बैंकों में अधिक पूंजी लगाने का फैसला किया है। वे, हरियाणा में गुरुग्राम में रविवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ विचार-विमर्श के लिए आयोजित मंथन कार्यक्रम में बोल रहे थे। श्री जेटली ने कहा कि सरकार ने बजट, बाण्‍ड और बैंकों की इक्विटी पूंजी में विस्‍तार के जरिए और पूंजी लगाने का फैसला किया है। श्री जेटली ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था और विकास में सहयोग की बैंकों की क्षमता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सराहना की और इन्‍हें मजबूत करने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की। हम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के सकारात्‍मक योगदान को देख रहे हैं, चाहे वो कृषि हो या ढांचागत निर्माण या फिर उद्योगों को मदद करने की बात हो या फिर वित्‍तीय समावेशन के व्‍यापक कार्यक्रम की बात की जाये। वित्‍तीय समावेशन को सरकार की दूसरी सामाजिक योजनाओं तक बढ़ाने की चर्चा भी की जाये तो सरकारी बैंक अपने आप में एक प्रमुख पक्ष बन गये हैं।
 

'भारतनेट परियोजना' के दूसरे चरण की शुरूआत

देश की सभी ग्राम पंचायतों में मार्च-2019 तक तेज गति की ब्रांडबैंड सेवा उपलब्‍ध कराने की भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरूआत आज से। सरकार मार्च 2019 तक सभी ग्राम पंचायतों में तेज गति की ब्रॉडबैन्‍ड सेवा उपलब्‍ध कराने की परियोजना भारतनेट के आज से दूसरे और अंतिम चरण को शुरूआत करेगी। इसे लागू करने के लिए लगभग 34 हजार करोड रुपये खर्च होंगे। दूरसंचार विभाग इस संबंध में नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है इसमें भारतनेट के दूसरे चरण को क्रियान्वित करने के लिए राज्‍यों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। इस चरण के तहत देश में शेष बची एक लाख पचास हजार ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैन्‍ड संपर्क उपलब्‍ध कराया जाएगा। सम्‍मेलन में सभी राज्‍यों के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री और सचिव तथा सेवा प्रदाता भाग लेंगे। भारतनेट के पहले चरण में देश के कई राज्‍यों की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराई गई है। इस वर्ष दिसम्‍बर तक सभी एक लाख ग्राम पंचायतों में भारतनेट ढांचा काम करना शुरू कर देगा। वर्तमान में नब्‍बे हजार से अधिक पंचायतों में कार्य हो चुका है और अस्‍सी हजार ग्राम पंचायतों में भी सेवायें जल्‍द शुरू होंगी। 


नदी में नौका पलटने से 14 लोगों के डूबने की आशंका
आन्‍ध्र प्रदेश में विजयवाडा के पास इब्राहिमपत्‍तनम में कृष्‍णा नदी में रविवार को एक नौका दुर्घटना में कम से कम 14 लोगों के डूबने की आशंका है। यह हादसा उस समय हुआ जब पर्यटकों से भरी एक नौका बीच नदी में पलट गई। नौका में लगभग 35 लोग थे। विजयवाडा के जिला कलैक्‍टर ने बताया कि सत्रह लोगों को राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन दल और पुलिस बलों ने बचा लिया है। खोज और बचाव अभियान जारी है। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, उप मुख्‍यमंत्री एन चीना रजप्‍पा और विपक्ष के नेता वाई एस जगमोहन रेड्डी ने हादसे पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

 

जाली भारतीय मुद्रा की अदला-बदली के बहाने लोगों के साथ धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ 
राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण एजेंसी एनआईए ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो जाली भारतीय मुद्रा की अदला-बदली के बहाने लोगों के साथ धोखाधड़ी करते थे। एनआईए ने बताया है कि रविवार को राजस्‍थान में धौलपुर से तीन लोगों राशिद खान, गगन कुमार व्‍यास और इकबाल अहमद अंसारी को गिरफ्तार किया गया। एजेंसी ने मुंबई में दो जगहों और कोल्‍हापुर में एक जगह तलाशी ली और 100 ग्राम वजन के सोने के 20 बिस्‍कुट बरामद किए। एजेंसी ने बताया कि यह गिरोह महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल में सक्रिय था।


नोटबंदी के दौरान देश के सारे चोरों ने अपना कालाधन सफेद कर लिया: राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नोटबंदी में देश के सारे चोरों ने अपना सारा काला पैसा सफेद कर लिया। राहुल गांधी गुजरात के बनासकांठा में रोड शो के बाद जनसभा में बोल रहे थे। राहुल गांधी अपनी गुजरात नवसृजन यात्रा के चौथे चरण में शनिवार से उत्तरी गुजरात में हैं और लोगों से मिल रहे हैं।रोड शो के दौरान राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में झूठ की राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी जब विपक्ष में थे तो वह प्रधानमंत्री पद का अपमान करते थे, लेकिन हम ऐसा नहीं करते हैं। इससे पहले राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत कर उनसे चुनाव प्रचार के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा, 'जीएसटी और नोटबंदी कर पीएम नरेंद्र मोदी ने गलती की है और उन्हें स्वीकार करना चाहिए, लेकिन वह नहीं कर रहे हैं। गुजरात में मोदी झूठ की राजनीति कर रहे हैं और वह हारने वाले हैं।'उन्होंने कहा, 'हम जो भी करते हैं, उसमें प्रधानमंत्री पद की गरिमा का सम्मान करेंगे। मोदी जी जब विपक्ष में थे तो वे अक्सर प्रधानमंत्री पद का अनादर करते थे। यह हममें और उनमें अंतर है। मोदी जी चाहे कुछ भी कहें, हम एक निश्चित दायरे से आगे नहीं जाएंगे और पीएम के पद का सम्मान करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सच बोलेंगे और सच यह है कि गुजरात में विकास पागल हो गया है।' राहुल गांधी ने कहा, 'पिछली सदी में ब्रिटेन की सेना से ज्यादा ताकतवर कोई नहीं था, लेकिन महात्मा गांधी, सरदार पटेल जी ने खादी, चरखे और सच्चाई के दम पर आजादी की लड़ाई जीती। आज मोदी जी के पास सेना, पुलिस, सरकार है और मीडिया पर नियंत्रण है, लेकिन हम सच्चाई के साथ हैं और जीत हासिल करेंगे।'उन्होंने कहा कि, “नरेंद्र मोदी जी के पास गुजरात की सरकार, दिल्ली की सरकार, पुलिस, आर्मी, एयरफोर्स, मीडिया, सब है। मीडिया के लोग नहीं, मैं इनकी बात नहीं कर रहा हूं। ये तो सच्चाई को प्रमोट करना चाह रहे हैं। मगर पीछे से नरेंद्र मोदी जी फाइन ट्यूनिंग करते हैं। सच्चाई की फाइन ट्यूनिंग। मगर सच्चाई ये है कि सच्चाई की फाइन ट्यूनिंग हो ही नहीं सकती। तो ये जो लोग हैं (मीडिया वाले)। ये लोग अपना काम करते हैं। ये सच्चाई अपने मालिकों के पास भेजते हैं, मालिक उसे फाइन ट्यूनिंग कर देते हैं।"राहुल गांधी ने कांग्रेस समर्थकों को संदेश दिया कि अपने चेहरे से मुस्कुराहट कभी नहीं उतरने देना। उन्होंने कहा कि, “मैं सूरत गया। वहां हर बिजनेस वाले ने कहा कि गुजरात में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है और नरेंद्र मोदी जी कहते हैं कि गुजरात में भ्रष्टाचार नहीं है।" उन्होंने कहा कि, "आपको छोटी सी सजेशन है। छोटी सी गलती हो जाए उसे मान लिया करो और आगे चला करो। आप लोग कांग्रेसी हो आपके मुंह से मुस्कुराहट कभी नहीं उतरना चाहिए।"इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी उत्तरी गुजरात के ही इलाकों में पार्टी का प्रचार कर रहे हैं।


खानों की नीलामी प्रक्रिया को जल्‍दी ही आसान और तेज बनाया जाएगा:  खान सचिव
खान मंत्रालय ने कहा है कि खानों की नीलामी प्रक्रिया को जल्‍दी ही आसान और तेज बनाया जाएगा। खान सचिव, अरूण कुमार ने कहा है कि नीलामी नियमों में प्रस्‍तावित बदलावों को शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा। अगले वर्ष ओडिशा, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ और कर्नाटक जैसे खनिज संपन्‍न प्रदेशों में 50 से 60 खनिज ब्‍लॉक नीलामी के लिए उपलब्‍ध होंगे। इन खानों की नीलामी से राज्‍यों को करीब एक लाख 40 करोड़ रूपये का राजस्‍व मिल सकेगा।  सरकारी सूत्रों के अनुसार,  मंत्रालय इस वर्ष अब तक 12 खनिज ब्‍लाक की नीलामी कर चुका है। वर्ष के अंत तक करीब एक दर्जन से अधिक खानों की नीलामी होने की आशा है।


धुंध की स्थिति और दृश्‍यता में हल्‍का सुधार , लेकिन वायु गुणवत्‍ता का स्‍तर अत्यधिक गंभीर
दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में घनी धुंध की स्थिति और दृश्‍यता में रविवार को हल्‍का सुधार है, लेकिन वायु गुणवत्‍ता का स्‍तर गंभीर बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया है कि रविवार को सुबह दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक - ए क्‍यू आई 4 सौ 78 था जबकि गुरूग्राम में 4 सौ 56, नोएडा में 4 सौ 85 और गाजियाबाद में पांच सौ था। पांच सौ ए क्यू आई सबसे खतरनाक स्‍तर माना जाता है। मौसम विभाग के अधिकारी चरण सिंह ने अगले सप्‍ताह वायु गुणवत्‍ता में उल्‍लेखनीय सुधार और धुंध में कमी का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। हमको उम्‍मीद है कि 14 तारीख की मोर्निंग तक इस तरह का जो फोग दिल्‍ली एनसीआर में है पॉल्‍यूशन नॉर्थ वेस्‍ट इंडिया में , कहीं कम कहीं ज्‍यादा ये चलता रहेगा 14 की मोर्निंग तक। 14 की मोर्निंग के बाद में हमको उम्‍मीद है कि शाम तक एक बार थोड़ा क्‍लाउडी और लाइटर इन का पोसिबिलिटी है । दिल्‍ली एनसीआर में कुछ बूंदाबांदी , कुछ बरसात की उम्‍मीद है।  दिल्‍ली राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र से सटे हुए शहरों के साथ ही समूचे उत्‍तर प्रदेश में भी प्रदूषण का स्‍तर लगातार बढ़ा हुआ है हालांकि, कई  क्षेत्रों में धुंध में कमी आई है। राज्‍य के  कई  स्‍थानों में लोगों ने आज सुबह थोड़ी राहत महसूस की। प्रदूषण का स्‍तर अभी भी आगरा, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर जैसे शहरों में अभी भी 500 एक्‍यूआई के करीब है जबिक लखनऊ, कानपुर और वाराणसी जैसे शहरों में यह तीन सौ से चार सौ एक्‍यूआई के बीच बना हुआ है। प्रशासन ने कई शहरों में औद्योगिक इकाइयों को 14 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिए हैं जिनमें चीनी मिलें भी शामिल हैं। इसके साथ ही किसानों के खेत में फसलों के अवशेष जलाने पर जुर्माना लगाने की भी चेतावनी दी गई है। प्रदूषण और धुंध ने रेल और सड़क यातायात पर भी असर डाला है। 

 

राजस्‍थान में डॉक्‍टरों की हड़ताल का सातवां दिन, चिकित्‍सा सेवाएं प्रभावित, सरकार की चिकित्‍सक संघ से बातचीत 

राजस्थान में डॉक्टरों की हड़ताल के रविवार को  सातवें दिन राज्य सरकार चिकित्‍सक संघ से बातचीत कर रही है। कई डॉक्टरों को राजस्थान आवश्यक सेवा अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। सरकारी विज्ञप्ती के अनुसार, हड़ताल पर गए कुछ डॉक्टरों ने फिर काम शुरू कर दिया है। हालांकि  हड़ताल के कारण राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा निदेशक डॉक्‍टर बी के माथुर ने बताया कि रोगियों के उपचार के लिये वैकल्पिक व्यवस्था की गयी है। जो व्‍यवस्‍था की है अभी उसमें ये है कि जो मेडीकल कॉलेज जो हैं , उनके डॉक्‍टर तो गए हैं जिला चिकित्‍सालयों में और जो हमारे अन्‍य चिकित्‍सक हैं या जो हमारे डॉक्‍टर्स हैं एनएचए में कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर लगे हुए हैं, एनयूएचएम के कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर हैं, एनसीडी प्रोग्राम में हैं, सीटीबी मोड में पीएससीज के हैं और एमएमवी वहाइकल्‍स पर हैं, ये लोग अभी काम कर रहे हैं । हम तो निरंतर अपील कर ही रहे हैं कि सेवाएं दें।

 

चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव कांग्रेस उम्‍मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने जीती 
मध्‍य प्रदेश में चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव कांग्रेस उम्‍मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने जीत लिया है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के शंकर दयाल त्रिपाठी को 14 हजार से अधिक वोटों से हराया। कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन से खाली हुई थी । इस सीट के लिए हुए उपचुनाव में लगभग 65 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव मैदान में 12 उम्मीदवार थे लेकिन मुख्‍य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच था।


गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार  तेजतर 
गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है।  विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता राज्‍य में कई तरह से मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं।
गुजरात में राजनीतिक पक्षा द्वारा विभिन्‍न तरीकों से चुनाव प्रचार चलाया जा रहा है। जिसमें आम सभा,  कार्यकर्ताओं  की बैठकें , पत्रकार  वार्ताएं  और सोशल मीडिया शामिल है। भाजपा के गुजरात दौरों महासंपर्क अभियान के रविवार को 
 अंतिम दिन केन्‍द्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर और जे पी नड्डा अहमदाबाद में हैं। श्री जावडेकर पत्रकारों से मिले जबकि श्री जे पी नड्डा आज बाद डॉक्‍टरों के सेल के सदस्‍यों से मिल रहे हैं। दूसरी ओर कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी रविवार को दूसरे दिन भी उत्‍तर गुजरात में अनेक जनसभाएं की हैं। जबकि टेकनोक्रेट श्री सेम पित्रोदा कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र तैयार करने के लिए जामनगर में लोगों से संवाद कर रहे हैं। 


ट्रम्‍प दक्षिण चीन सागर पर विभिन्न  देशों के दावों पर  मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार
 अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प दक्षिण चीन सागर पर दावा करने वाले देशों के बीच मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार।अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि वे दक्षिण चीन सागर पर दावा करने वाले देशों के बीच मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार है। रविवार को सुबह, हनोई में वियतनाम के राष्‍ट्रपति त्रान दै कुआंग के साथ मुलाकात के दौरान श्री ट्रंप ने कहा कि अगर वे इस समस्‍या में मदद कर सकते हैं तो वे ऐसा जरूर करेंगे। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर के पूरे क्षेत्र पर चीन का दावा एक समस्‍या है। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने यह भी कहा कि चीन उत्‍तर कोरिया को लेकर तनाव हल करने में मदद कर रहा है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि रूस भी ऐसा ही करेगा। इसके अलाव  श्री ट्रम्‍प ने यह भी कहा है कि वे वियतनाम के साथ दोतरफा व्‍यापार के पक्ष में है, जिससे दोनों देशों को फायदा होगा। रविवार को हनोई में वियतनाम के राष्‍ट्रपति से मुलाकात के बाद श्री ट्रंप ने एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि सफल व्‍यापार के लिए सभी देशों को नियमों पर चलना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि वियतनाम हाल में अमरीका के लिए सबसे तेजी से बढ़ता निर्यात बाज़ार बन गया है। श्री कुआंग ने अमरीकी राष्‍ट्रपति के साथ बैठक को उपयोगी बताते हुए कहा कि श्री ट्रंप की यात्रा दोनों देशों के संबंधों में मील का पत्‍थर सा‍बित होगी। दोनों नेताओं ने उत्‍तर कोरिया के बारे में भी विचार विमर्श किया। श्री ट्रंप ने फिर चेतावनी दी कि उत्‍तर कोरिया इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा है।

 

स्वच्छ भारत मिशन का क्रियान्वयन भेदभाव से न किया जाए: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के विशेष  प्रतिवेदक लियो हेलर,  जो  भारत  सरकार के निमंत्रण पर स्वच्छ भारत अभियान को  देखने भारत आए थे, ने दो सप्ताह   देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा किया और दलितों और  विभिन्न   सिविल सोसायटी समूहों के प्रतिनिधियों से बात कर स्वच्छ भारत मिशन,  सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता संबंधी रिपोर्ट  तैयार कर,  एक   रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र  के अलावा  भारत सरकार को भी  दी  थी। इस रिपोर्ट में कहा गया बताया है कि स्वच्छ भारत मिशन को भेदभाव के चश्मे से न देखा जाए। संयुक्त राष्ट्र की इस रिपोर्ट  के अनुसार,  संयुक्त राष्ट्र के प्रतिवेदक लियो हेलर,  सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता संबंधी अभियान के मानवाधिकारों के चश्मे से देखने की वकालत की। सुरक्षित पेयजल और स्वच्छता संबंधी मानवाधिकार पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक (यूएनएसआर) लियो हेलर की रिपोर्ट   के अनुसार, मोदी सरकार का स्वच्छ भारत अभियान असंवेदनशील और निराश करने वाला है। हेलर ने अपने दो सप्ताह के भारत प्रवास के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान का क्रियान्वयन देखा और इसे समझने के लिए दलितों, सीवर सफाई कामगारों और सिविल सोसायटी समूहों के प्रतिनिधियों से बातचीत की। हेलर मोदी सरकार के निमंत्रण पर ही स्वच्छ भारत अभियान के देखने भारत आए थे। लेकिन इस अभियान के तहत अब तक बनाए गए शौचालयों की संख्या को उन्होंने अपर्याप्त पाया। अपनी रिपोर्ट में उन्होंने कहा बताया है कि इस अभियान में बुनियादी खामियां हैं जातियों, सीवर-सफाई कामगारों पर ध्यान नहीं दिया गया है और पीने के पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। लियो हेलर से अखबार  नवजीवन ने बातचीत की। पेश हैं उनसे बातचीत केकुछ  अंश:- स्वच्छ भारत अभियान को लेकर आपकी क्या राय है? मैंने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा है कि भारत जैसे विशाल और जटिल देश का आंकलन करने के लिए दो सप्ताह का समय पर्याप्त नहीं है। लेकिन, जातियों और स्वच्छता के आपसी समायोजन को लेकर मैं निराश हूं। यह एक बड़ी समस्या है। शौचालयों के निर्माण से उन लोगों के बुनियादी अधिकारों का हनन नहीं होना चाहिए जो साफ-सफाई के काम में लगे हैं। मुझे लगता है कि सरकार की नीतियों में स्पष्ट समझ, चहुमुखी प्रभाव और मानवाधिकार आधारित फोकस की कमी हैइस कार्यक्रम में आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ा?पेयजल और स्वच्छता बुनियादी मानवाधिकार हैं, जिसका वादा भारत की मोदी सरकार ने संयुक्त राष्ट्र से भी किया है। भारत को खुले में शौच की प्रवृत्ति से मुक्त का लक्ष्य तो अच्छा है, लेकिन सिर्फ शौचालयों का निर्माण करके ही इसे पूरा नहीं किया जाना चाहिए। कम लागत वाले सुरक्षित और दीर्घकालिक शौचालयों के लिए पानी की पर्याप्त आपूर्ति पहली शर्त है।इसके अलावा लोगों और संस्थाओं को अपमानित करने की रणनीति गरीबों और हाशिए पर पहुंचे तबकों के मानवाधिकारों का खुला उल्लंघन है। किसी भी सरकार को उन लोगों से भेदभाव नहीं करना चाहिए जिनके पास शौचालय नहीं हैं। मेरी यात्रा के दौरान लोगों को अपमानित करने के बहुत से मामले मेरे सामने आए। किसी भी हालत में मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं होना चाहिए और उनकी हर हाल में सुरक्षा करनी चाहिए। कुछ ऐसे सर्वे भी हुए हैं जिनसे सामने आया है कि सिंगल पिट लैटरीन से साफ-सफाई कामगारों का काम और भी असुरक्षित होगा, हमें इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आपने सीवर-सफाई आदि कामों में उन परिवारों से भी बात की है जिनके परिजनों की मौत सीवर लाइनों की सफाई के दौरान हुई थी...उन लोगों की व्यथा सुनना कष्टप्रद था। मैं उत्तर प्रदेश में ऐसे कई परिवारों से मिला जिनके परिजनों की जान सीवर लाइने या शौचालय साफ करते समय हुई थी। उनका कहना है कि उन्हें सरकार की तरफ से कोई मुआवजा नहीं मिला। उनकी ये कानूनी जरूरत है जिसे पूरा होना चाहिए। मैं इस बात को मजबूती से महसूस करता हूं कि स्वच्छ भारत अभियान में भेदभाव नहीं होना चाहिए।

 

दिल्ली सरकार ने सम-विषम योजना वापस ली
दिल्ली सरकार ने शनिवार  से प्रस्तावित सम-विषम योजना वापस ली। महिलाओं और दु-पहिया वाहनों को इस योजना में छूट देने से राष्ट्रीय हरित अधिकरण के इंकार के बाद फैसला लिया। दिल्ली सरकार ने कल से प्रस्तावित सम-विषम योजना वापस ले ली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कल हुई बैठक में यह फैसला किया गया। इससे पहले राष्ट्रीय हरित अधिकरण--एनजीटी के आदेश में सम-विषम योजना में दुपहिया वाहनों और महिला चालकों को छूट दिेये जाने से इनकार कर दिया था। एनजीटी ने यह भी कहा था कि सम-विषम योजना तभी लागू की जा सकती है जब प्रदूषक तत्‍वों पीएम-10 का स्तर प्रति घन-मीटर पांच सौ माइक्रोग्राम से अधिक और पीएम टू दशमलव पांच का स्तर प्रति घन-मीटर तीन सौ माइक्रोग्राम से अधिक हो। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा में ढील देने को तैयार नहीं है। वी आर रिक्यूस्टिंग एन. जी. टी.- टू विलर्स के एग्जम्सम और लेडिज एग्जम्सम वो जो है वो उसको दोबारा कंसिडर करें। क्योंकि इन दोनों कन्डिसन के साथ बड़ा मुश्किल होगा, हमारे लिए ऑड इवन इम्पलिमेंट करने का लेडिज के सिक्यूरिटी और सेफ्टी का इश्यू भी है। एन. जी. टी. कोर्ट में मंडे को यह रिव्यू अप्लिकेशन फाइल करेंगे। एंड एट द मोमेंट ऑड इवेन वी आर कॉलिंग इट ऑफ।

 

लोक सेवा प्रसारण दिवस

यह दिवस 1947 में पहली बार राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के आकाशवाणी के स्‍टूडियो में आगमन की स्‍मृति में मनाया जाता है। उन्‍होंने देश के विभाजन के बाद  कुरूक्षेत्र में अस्‍थाई रूप से रह रहे विस्थापितों को 12 नवंबर 1947 को ही आकाशवाणी से सम्‍बोधित किया था। मेरे दुखी भाइयों और बहनों। मुझे कुछ पता नहीं हैं कि शिवाय आपके मुझको कोई भी सुनता है या नहीं। यह अनुभव मेरे जिन्दगी में मेरे लिए दूसरा है। पहला अनुभव इंग्लैंड में हुआ था। जब मैं राउंड टेबल कांफ्रेंस में गया। मुझको पता ही नहीं था कि मुझको इस तरह से कुछ बोलना है। मैं तो एक अन्जान पुरुष हूं। मैं तो दिलचस्पी भी ढूंढ लेता हूं। लेकिन दुख के साथ मिल जाना वो तो मेरा जीवनभर का प्रयत्न है। जीवनभर का मेरा पेशा है। 

 

डॉनाल्ड ट्रंप और  व्लादिमिर पुतिन सीरिया संघर्ष का समाधान  निकालेंगे

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन सीरिया संघर्ष का राजनीतिक समाधान निकालने पर सहमत। अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन सीरिया विवाद के राजनीतिक समाधान पर सहमत हो गये हैं। उन्होंने कहा कि इसका कोई सैनिक समाधान नहीं था। सीरिया पर शनिवार को जारी संयुक्त वक्तव्य में दोनों नेताओं ने कहा कि राजनीतिक समाधान से सैकड़ों लोगों का जीवन बचाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि वे आतंकवादी गुट इस्लामिक स्टेट के आतंकियों का मुकाबला करने के लिये संयुक्त प्रयास जारी रखेंगे।

 

 

समाचार संक्षेप मे 


  राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्‍ली सरकार और नगर निगमों को कारों के लिए उचित पार्किंग स्‍थल उपलब्‍ध कराने और सड़क किनारे वाहन खड़ा करने को हतोत्‍साहित करने का निर्देश दिया है। न्‍यायमूर्ति स्‍वतंत्र कुमार की अध्‍यक्षता में अधिकरण की एक पीठ ने कहा कि इस संबंध में समग्रता से कदम उठाए जाने चाहिए। अधिकरण ने शहर में वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्‍ली सरकार और यातायात पुलिस को दस वर्ष पुराने डीजल वाहनों और पन्‍द्रह वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों का चालान करने तथा उन्‍हें जब्‍त करने के भी निर्देश दिए। 

 

>  स्‍पेन ने, भूमध्‍य सागर पार कर यूरोप जा रहे ढाई सौ प्रवासियों को बचाया-स्‍पेन ने कहा है कि भूमध्‍य सागर पार कर यूरोप जा रहे करीब ढाई सौ प्रवासियों को बचा लिया गया है। स्‍पेन के समुद्री सुरक्षा अधिकारियों ने ट्वीटर पर बताया कि भूमध्‍य सागर के पश्चिमी छोर से पांच नौकाओं से दो सौ 51 लोगों को बचाया गया। अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी संगठन - आईओएम के अनुसार, खतरा उठाकर समुद्र पार कर स्‍पेन तट पर आने वाले प्रवासियों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। ऐसी कोशिशों में करीब 29 सौ प्रवासी मारे जा चुके हैं या लापता हैं।

 

>  रविवार को लोक सेवा प्रसारण दिवस मनाया-आज ही के दिन   1947 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के पहली बार आकाशवाणी स्‍टूडियो में आगमन की स्‍मृति में लोक सेवा प्रसारण दिवस मनाया जाता है। राष्‍ट्रपिता ने देश के विभाजन के बाद हरियाणा में कुरूक्षेत्र में अस्‍थाई रूप से रह रहे विस्थापितों को 12 नवंबर 1947 को आकाशवाणी से सम्‍बोधित किया था। इस अवसर पर , नई दिल्‍ली में आकाशवाणी परिसर में एक समारोह आयोजित किया गया।


  अंतरिक्ष यात्रा के लिए उत्‍सुक भारत के एक लाख तीस हजार से अधिक लोगों ने मंगल ग्रह में जाने के लिए अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को अपने नाम दिए हैं। अमरीकी अंतरिक्ष यान इस मिशन पर अगले वर्ष जाएगा। पिछले महीने नासा ने मंगल ग्रह के इन्‍साइट नामक मिशन से जाने के लिए लोगों को अपने नाम दर्ज कराने को कहा था। नासा को दुनिया भर से चौबीस लाख 29 हजार 807 लोगों के नाम मिले हैं। कार्यक्रम के अनुसार इन्‍साइट अगले वर्ष 26 नवंबर को मंगल ग्रह पर उतरेगा।


>  इराक के किरकुक प्रांत में लगभग चार सौ लोगों की कब्र मिली।   इराक के किरकुक प्रांत में करीब चार सौ की कब्र मिली हैं। समझा जाता है कि इन को इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने मारा दिया था। किरकुक के गवर्नर राकन सईद ने बताया कि हाविजा शहर से लगभग तीन किलोमीटर उत्तर में अल-बकारा इलाके में सामूहिक कब्रों का पता चला।

   गृहमंत्री >राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत को तोड़ने की पाकिस्तान की लगातार नापाक हरकतों के बावजूद जम्मू-कश्मीर की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार आया है। उन्होंने कहा कि सेना, अर्धसैनिक बल, जम्मू-कश्मीर पुलिस और खुफिया एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल है। गृहमंत्री ने शनिवार को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि जम्मू-कश्मीर में 1995 में 86 हजार आतंकवादी घटनाएं हुई थी जबकि पिछले एक वर्ष में यह घटकर तीन सौ तक आ गई हैं।

 खेल-जगत 


 लिएंडर पेस और पूरव राजा की जोड़ी अमरीका में नॉक्सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में।    लिएंडर पेस और पूरव राजा की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी अमरीका में नॉक्‍सविले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में पेस और पूरव ने दक्षिण अफ्रीका के रूआन रोएलोफ्से और ब्रिटेन के जॉय सेलिस्‍बरी की जोड़ी को लगातार सैट में 7-6, 6-3 से हराया।


 
  दोहा में बिलियडर्स चैम्पियनशिप में पंकज अडवाणी ने अपना 17वां विश्‍व खिताब जीता। दोहा में विश्‍व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में भारत के पंकज आडवाणी ने इंग्लैंड के माइक रसेल को हराकर अपने करियर का 17वां विश्‍व खिताब जीता। फाइनल में आडवाणी ने रसेल को 6-2 से हराया। उन्होंने पिछले वर्ष बंगलुरू में भी खिताब जीता था।

 


  खबरी दुनिया 

 

*    अखबारों ने दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूले पर दिल्ली सरकार के यू टर्न को अहमियत दी है। जनसत्ता ने सम-विषम पर आप की पलटी। अखबार ने लिखा है पिछले वर्ष प्रदूषण घटने के बजाय बढ़ा था। दैनिक जागरण ने लिखा है - एनजीटी की कड़ी शर्त के बाद केजरीवाल ने खींचे कदम। पत्र ने केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री के हवाले से लिखा है - मौजूदा स्थिति के लिए केवल पराली जलाना ही नहीं खाड़ी देशों से आई धूल जिम्मेदार। नवभारत टाइम्स ने लिखा है सोमवार को सरकार पुनर्विचार याचिका डालेगी। पत्र ने विशेषज्ञों की राय के आधार पर लोगों से आप-पास छिड़काव के विकल्प को अपनाने के साथ लिखा है - प्रदूषण कम करने का आसान तरीका।  दैनिक भास्कर ने दिल्ली के स्मॉग का पशु-पक्षियों पर असर शीर्षक से आंकड़ों के साथ लिखा है - स्मॉग से साठ प्रतिशत कम हुए पक्षी। गौरेया चील, और हंस सहित कई पक्षियों की प्रजातियां बहुत कम।  अमर उजाला ने लिखा है - दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण के मद्देनज़र गाजियाबाद और खुर्जा में तीन सौ से ज्यादा फैक्ट्रियां बंद करा दी गई हैं। 

 
*     देशबंधु ने प्रधानमंत्री की फिलिपीन्स यात्रा पर लिखा है आसियान देशों से व्यापारिक संबंध बढ़ायेगा भारत। अमर उजाला ने लिखा है - आतंकवाद के खिलाफ मोर्चा खोलेगा भारत। 


*     दैनिक ट्रिब्यून और वीरअर्जुन ने गृहमंत्री के इस बयान को अहमियत दी है कि कश्मीर में हालात काफी सुधरे हैं। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है छह सौ ड्रॉन करेंगे देश के सीमाओं की निगरानी।


*  
  नवभारत टाइम्स और कुछ अन्य अखबारों ने प्रद्युम्न हत्या कांड में सीबीआई के कड़ियां जोड़ने और ठोस सबूत जुटाने की खबर दी है। संघर्ष शीर्षक से दैनिक भास्कर ने लिखा है - रोहतांग दर्रे की जीरो डिग्री ठंड में छह सौ महिलाएं चाय बेचकर चलाती हैं घर। पत्र ने लिखा है - चार हजार एक सौ ग्यारह मीटर की ऊंचाई पर मिलती है सिर्फ इन महिलाओं की बनाई चाय।


 

 राजस्थान समाचार विशेष  


संत मोरारी बापू से मुख्यमंत्री ने सुनी रामकथा
भरतपुर,   मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे रविवार को भरतपुर जिले के कामां उपखण्ड मुख्यालय पर कोट ऊपर स्टेडियम में आयोजित संत मोरारी बापू के रामकथा कार्यक्रम में उपस्थित रहीं।  मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने संत मोरारी बापू की रामकथा पोथी सिर पर रखकर आसन तक पहुंचाई तथा संत बापू की चरण वन्दना कर आर्शीवाद लिया। श्रीमती राजे के लिये रामकथा पांडाल में बैठने के लिये विशेष व्यवस्था की गई थी, लेकिन वे साधारण पंक्ति में जाकर आम श्रद्धालुओं के साथ जमीन पर ही बैठीं तथा वहीं बैठकर आध्यात्मिक रामकथा सुनी। संत मोरारी बापू ने कथा शुरू करने से पूर्व मुख्यमंत्री को आर्शीवाद देते हुये कहा कि सत्ता शीर्ष पर बैठे लोगों का आम जनता के साथ बैठकर प्रवचन सुनना भारतीय संस्कृति में ही संभव है। उन्होंने कहा कि राजपीठ का व्यासपीठ के सामने बैठकर रामकथा सुनने से ही कल्याण हो जाता है।  इस अवसर पर संत मोरारी बापू ने कामां के मन्दिरों के जीर्णोद्धार हेतु 5 लाख रूपये का तुलसी दानपत्र देने की घोषणा की। इस दौरान पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा, सांसद श्री बहादुर सिंह कोली, विधायक श्री जगत सिंह, श्रीमती अनीता सिंह, श्री विजय बंसल, श्री बच्चूसिंह बंशीवाल, संभागीय आयुक्त श्री सुबीर कुमार, जिला कलक्टर डॉ. नरेन्द्र कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल टांक सहित अनेक जनप्रतिनिधि, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
 

13 नवम्बर, 2017

 

राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने सोमवार से दिल्‍ली में वाहनों की ऑड ईवन नम्‍बर योजना लागू करने की अनुमति दी    

दोपहिया वाहनों और महिलाओं को कोई छूट नहीं। दिल्‍ली सरकार को वायु गुणवत्‍ता खराब होने पर योजना लागू करने का निर्देश।           

 राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में वाहनों की ऑड ईवन नम्‍बर योजना लागू करने की अनुमति दे दी है। इस मुद्दे पर सुनवाई करते हुए अधिकरण ने कहा कि दिल्‍ली सरकार कुछ शर्तों के साथ सोमवार से इस योजना को लागू कर सकती है। उसने यह भी कहा कि यह योजना पी एम-10 स्‍तर के पांच सौ माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ज्‍यादा और पी एम- दो दशमलव पांच तीन सौ माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होने पर लागू की जा सकती है। अधिकरण ने यह व्‍यवस्‍था भी दी कि दोपहिया वाहनों, सरकारी अधिकारियों या महिलाओं को कोई छूट नहीं होगी। लेकिन सीएनजी वाहन और एम्‍बुलेंस तथा दमकल जैसी आपात सेवाओं के वाहनों के लिए योजना से छूट रहेगी। इस बीच, दिल्‍ली में आज वायु गुणवत्‍ता में कुछ सुधार हुआ है। दोपहर एक बजे वायु गुणवत्‍ता सूचकांक चार सौ ग्‍यारह पर था। हालांकि शहर के कुछ हिस्‍सों में अब भी हवा की गुणवत्‍ता खराब बनी हुई है। पिछले पांच दिनों की तुलना में कुछ जगहों पर दृश्‍यता में सुधार हुआ है। मौसम विभाग ने दिल्‍ली एनसीआर में मंगलवार शाम को हल्‍की बौछार का अनुमान व्‍यक्‍त किया है, जिससे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण में कमी आएगी। और  कृषि मंत्रालय ने पराली जलाने के दुष्प्रभाव के बारे में किसानों में जागरूकता विकसित करने के लिए राज्य सरकारों को परामर्श जारी किया है। मंत्रालय ने कल कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान जैसे राज्यों में पराली जलाए जाने से प्रदूषण स्तर चिंताजनक हो गया है। राज्य सरकारों से कहा गया है कि मशीनों के कार्य प्रदर्शन के लिए उपलब्ध कोष में से प्रति हेक्टेयर चार हजार रुपये का इस्तेमाल किया जा सकता है। कृषि सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने इसके लिए चार राज्यों को राशि आवंटित की है। 

राजस्‍थान में सरकारी डॉक्‍टरों की हड़ताल से स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर असर, हड़ताल के छठें दिन 11 डॉक्‍टर गिरफ्तार
राजस्‍थान में नौ हजार से भी अधिक सरकारी चिकित्‍सकों की हड़ताल शनिवार को  छठे दिन भी जारी रही। प्रदेश के सात विभिन्‍न जिलों में शनिवार को  शाम तक राजस्‍थान आवश्‍यक सेवा अधिनियम-रेसमा के तहत 11 हड़ताली चिकित्‍सकों की गिरफ्तारी की गई। हालांकि कुछ हड़ताली चिकित्‍सक काम पर लौट गए हैं।  अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक, कानून और व्‍यवस्‍था, एन.आर.के. रेड्डी ने आकाशवाणी को बताया कि प्रदेश में 11 चिकित्‍सकों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि 46 चिकित्‍सक काम पर लौट आए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री काली चरण सर्राफ का कहना है डाक्‍टरों की 33 में से 19 मांगे मान ली गई हैं। दूसरी तरफ डाक्‍टर्स यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि यदि सरकार उनकी मांगें मान लेती तो वो हड़ताल पर क्‍यों जाते ? राज्‍य सरकार ने एक आम सूचना जारी कर डाक्‍टरों से कहा है कि उनकी हड़ताल उच्‍च न्‍यायालय द्वारा शुक्रवार को दिए गए आदेशों के विपरीत है। 
राज्‍य के चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने शनिवार को  एक जन सूचना जारी करते हुए कहा कि चिकित्‍सकों की जारी हड़ताल शुक्रवार को उच्‍च न्‍यायालय द्वारा दिए गए आदेश के खिलाफ है इसलिए चिकित्‍सकों को काम पर लौट आना चाहिए।

 

गुजराती लोगों और गुजरात का विरोध करना कांग्रेस पार्टी का मूल स्‍वभाव:  रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन 
भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने आरोप लगाया है कि गुजराती लोगों और गुजरात का विरोध करना कांग्रेस पार्टी का मूल स्‍वभाव में है। अहमदाबाद में श्रीमती सीतारामन ने कहा कि नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण के फैसलों के बावजूद कांग्रेस पार्टी नर्मदा परियोजना में रूकावट डालती रही। उन्‍होंने ये भी आरोप लगाया कि राज्‍य में विपक्षी दल के रूप में उसने कई जनहित के मुद्दों पर राज्‍य सरकार के साथ सहयोग नहीं किया।


राहुल गांधी ने किया, 28 प्रतिशत कर श्रेणी को समाप्‍त करने के फैसले का स्‍वागत 
उधर, कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कई वस्‍तुओं की 28 प्रतिशत कर श्रेणी को समाप्‍त करने के जी०एस०टी० परिषद के फैसले का स्‍वागत किया है। गुजरात में गांधीनगर के पास चिलौड़ा में जनसभा में श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी जी०एस०टी० की 28 प्रतिशत दर का तब तक विरोध करती रहेगी जब तक उसे पूरी तरह से हटा नहीं लिया जाता। श्री गांधी ने रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने, नोटबंदी और अन्‍य मुद्दों पर कथित विफलता के लिए भाजपा सरकार की आलोचना की।  श्री राहुल गांधी आज गांधीनगर, साबरकांठा और बनासकांठा दौरा किया। चिलोडा से यात्रा आरंभ करते हुए उन्‍होंने गांधीनगर में कहा कि गुजरात के लोग भारतीय जनता पार्टी सरकार से खुश नहीं हैं। गुजरात में कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को नवसृजन यात्रा के चौथे चरण की शुरूआत की। यह यात्रा उत्‍तरी गुजरात के 6 जिलों में तीन दिन तक चलेगी। 


 लोक जनशक्ति पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी: रामविलास पासवान 
केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान ने कहा है कि उनकी पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। अहमदाबाद में श्री पासवान ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले तीन साल में गरीबों और पिछड़ा वर्ग के लोगों के कल्‍याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। नोटबंदी के फैसले की सराहना करते हुए उन्‍होंने कहा कि कालेधन के खिलाफ उठाये गये इस कदम से गरीब और आम आदमी खुश हैं।


भारत सतत विकास की ओर अग्रसर है: ऐसोचैम 

उद्योग जगत के संगठन ऐसोचैम ने कहा है कि,वस्‍तु और सेवाकर व्‍यवस्‍था के प्रभाव पर ऐसोचैम के हाल के अध्‍ययन में कहा गया है कि इससे आपूर्ति, स्रोत और वितरण, सामान की लागत और नकदी प्रवाह, मूल्‍य निर्धारण नीति, लेखा-जोखा तथा लेनदेन प्रबंधन से जुड़े कारोबार के सभी पहलुओं पर अच्‍छा असर पड़ेगा। अध्‍ययन में यह भी कहा गया है कि जी०एस०टी० के बाद कुछ समय के लिए मंदी रही थी लेकिन सरकार ने कारोबार को सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार देश में व्‍यापार करने का अनुकूल माहौल बनाने पर विशेष रूप से ध्‍यान दे रही है लेकिन निवेश आकर्षित करने के लिए और गुंजाइश है। 


बंगलादेश के मुख्‍य न्‍यायाधीश सुरेन्‍द्र कुमार सिन्‍हा ने दिया इस्‍तीफा

बंगलादेश के मुख्‍य न्‍यायाधीश सुरेन्‍द्र कुमार सिन्‍हा ने न्‍यायाधीशों को हटाने के संसद के अधिकार समाप्‍त करने के फैसले पर सरकार के साथ विवाद के चलते इस्‍तीफा दिया। बंगलादेश के मुख्‍य न्‍यायाधीश सुरेन्‍द्र कुमार सिन्‍हा ने इस्‍तीफा दे दिया है। न्‍यायाधीशों को कदाचार और अक्षमता के आधार पर हटाने के संसद के अधिकार को समाप्‍त करने के सर्वोच्‍च न्‍यायालय के फैसले के बाद सरकार ने उनकी आलोचना की थी। इसके बाद वे पिछले महीने की 13 तारीख को अवकाश पर ऑस्‍ट्रेलिया चले गए थे और वहीं से उन्‍होंने शनिवार को  अपना इस्‍तीफा राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हमीद को भेजा है। उनका कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी में समाप्‍त होना था। न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति सिन्‍हा के ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होने के एक दिन बाद 14 अक्‍तूबर को सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने एक वक्‍तव्‍य जारी कर कहा था कि उन पर मनीलॉड्रिंग और भ्रष्‍टाचार सहित ग्‍यारह आरोप हैं।


छत्‍तीसगढ़: बारह माओवादी गिरफ्तार 
छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर संभाग के विभिन्‍न जिलों से गुरुवार-शुक्रवार को बारह माओवादी गिरफ्तार किए गए। इनमें से आठ माओवादी सुकमा जिले से पकड़े गए। इन माओवादियों को जिला पुलिस, सी आर पी एफ और विशेष कार्यबल की संयुक्‍त कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया। सभी आठ माओवादी चिंतागुफा इलाके में डकैती, अपहरण और गांव वालों को डराने सहित कई अपराधों में शामिल थे। शुक्रवार को इनको सुकमा की अदालत में पेश किया गया और वहां से उन्‍हें जेल भेज दिया गया। इस बीच, सुरक्षा बलों ने शनिवार को  दंतेवाड़ा जिले से तीन और बीजापुर से भी एक माओवादी को गिरफ्तार किया।


रेयान  स्कूल के छात्र प्रद्युम्न की हत्या: CBI द्वारा गिरफ्तार एक किशोर  निरीक्षण गृह भेजा 
गुरुग्राम की एक किशोर अदालत ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न की हत्या के सिलसिले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार एक किशोर को 22 नवंबर तक के लिये आज निरीक्षण गृह भेज दिया। इससे पहले दिन में गिरफ्तार किशोर को सीबीआई स्कूल ले गई ताकि अपराध का नाटकीय रूपांतरण किया जा सके। सूत्रों ने बताया कि सीबीआई आरोपी के साथ दोपहर स्कूल पहुंची और तीन घंटे से अधिक समय तक वहां रहीं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि किशोर अदालत ने जांच और छात्र से पूछताछ पर निगरानी रखने के लिए एक स्‍वतंत्र कल्‍याण अधिकारी की नियुक्ति की है। यह अधिकारी, आरोपी से पूछताछ तथा घटनास्‍थल पर लाने ले जाने के दौरान वहां उपस्थित रहेगा।


नीति आयोग  का देश में व्‍यापार को आसान बनाने की प्रक्रिया में सुधार के लिए टैक्‍नोलोजी अपनाने पर जोर 
नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि देश में व्‍यापार को आसान बनाने की प्रक्रिया में सुधार के लिए टैक्‍नलॉजी अपनाना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में इस समय तेजी से बदलाव आ रहा है और मंदी का रुख है लेकिन भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति इसके बावजूद बेहतर है। श्री कांत ने कहा कि वैश्विक आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए देश में बुनियादी परिवर्तन लाने होंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत और चीन विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। श्री अमिताभ कांत ने कहा कि भारत विनिर्माण क्षेत्र का मुख्‍य केन्‍द्र बनता जा रहा है और अंतर्राष्‍ट्रीय सप्‍लाई व्‍यवस्‍था का महत्‍वपूर्ण अंग है।


प्रधानमंत्री आसियान शिखर बैठक में हिस्‍सा लेने तीन दिन के फिलीपीन्‍स दौरे पर
फिलीपींस में भारत के राजदूत जयदीप मजूमदार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की मनीला यात्रा से भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के बीच निकट संबंध और मजबूत होंगे। श्री मोदी पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन, भारत-आसियान शिखर सम्‍मेलन और आसियान संगठन की अन्‍य गतिविधियों में भाग लेने तीन दिन की यात्रा पर फिलीपींस जा रहे हैं। श्री मजूमदार ने आकाशवाणी समाचार को विशेष भेंट में बताया कि श्री मोदी और फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतैर्ते के साथ बैठक में कई समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर भी होने की संभावना है। भारत क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी- के नेताओं की बैठक में भी हिस्‍सा लेगा। यह बैठक पहली बार आसियान शिखर सम्‍मेलन के साथ हो रही है। श्री मजूमदार ने कहा कि आतंकवाद से निपटने के उपायों पर भी पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में विस्‍तार से चर्चा होगी। आसियान संगठन के नेताओं की बैठक में आतंकवाद की रोकथाम चर्चा का एक प्रमुख मुद्दा रहेगा, आशा है कि आतंकवाद से निपटने के उपायों पर भी पूरे विस्‍तार से चर्चा होगी। बैठक में मनी लॉंडरिंग या‍नी काला धन सफेद करने तथा आतंकवादियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता रोकने पर वक्‍तव्‍य भी जारी हो सकता है।


 डॉ0 ए पी जे अब्‍दुल कलाम और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की तरह छात्रों को बड़े सपने देखने चाहिए: उपराष्‍ट्रपति
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने युवा स्‍नातकों और शिक्षाविदों को माता, मातृभाषा, मातृभूमि और गुरू का सम्‍मान करने की सलाह दी, ताकि जीवन में सफलता हासिल हो सके।  शनिवार को भुवनेश्‍वर में एक निजी विश्‍वविद्यालय के 13वें दीक्षांत समारोह में श्री नायडू ने कहा कि भारत की महान प्राचीन सभ्‍यता है और हमें अपनी संस्‍कृति, विरासत और राष्‍ट्र पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि उदारीकरण, निजीकरण और वैश्विकरण के युग में विद्यार्थियों को अपनी आंख कान और हृदय को खुला रखकर शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए।  श्री नायडु ने सलाह दी कि पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ0 ए पी जे अब्‍दुल कलाम और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की तरह छात्रों को बड़े उद्देश्‍य के लिए सपने देखने चाहिए। ओडिसा के राज्‍यपाल एस सी जमीर और मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक भी इस अवसर पर मौजूद थे।  

        
तमिलनाडु में आयकर अधिकारियों की छापेमारी शनिवार को  तीसरे तीन भी जारी रही 
तमिलनाडु में आयकर अधिकारियों की छापेमारी शनिवार को तीसरे तीन भी जारी रही। सूत्रों ने बताया कि छापे के दौरान दो सौ से ज्‍यादा दस्तावेज जब्त करके मुख्‍यालय भेजे गए हैं। कर-चोरी के आरोपों को लेकर ये छापेमारी जया टीवी के कार्यालयों और ससिकला के नजदीकी लोगों के ठिकानों पर की जा रही है। ऑल इंडिया अन्‍ना डी.एम.के. पार्टी नेता टीटीवी दिनाकरण ने इस छापेमारी को केन्द्र की राजनीतिक साजिश बताया है। चेन्‍नई में उन्‍होंने कहा कि उन्‍होंने छापा मारने वाले अधिकारियों से पूरा सहयोग किया और उनसे कोई शिकायत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि वे अपने परिवार को छोड़कर किसी और के प्रति जवाबदेह नहीं हैं।  बताया गया है कि श्री दिनाकरण ने ठेकेदार शेखर रेड्डी के मामले में हुए खुलासों पर सवाल उठाए और पूछा कि इन पर आगे कार्रवाई क्‍यों नहीं हुई। जांच के बाद 300 से अधिक व्यक्तियों की चल और अचल संपत्तियों का विवरण मुख्यालय को भेज दिया है और करीब सौ बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। ससिकला के भाई दिवकरन से भी मन्नारगुड़ी में पूछताछ की गई। छापों के कारण जैज़ सिनेमाघर में लगातार तीसरे दिन भी फिल्म शो रद्द कर दिए गए हैं। एक हजार से ज्‍यादा अधिकारी इस मामले में अभी भी जांच कर रहे हैं और करीब दस हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।   जब कि, कुछ स्थानों पर तलाशी का काम पूरा हो गया है लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं कि छापेमारी कब समाप्त होगी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छापे के दौरान कई दस्तावेज जब्त किये गए हैं। जब कि, कुछ स्थानों पर तलाशी का काम पूरा हो गया है लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं कि छापेमारी कब समाप्त होगी। 


CBI  ने टेलीफोन एक्‍सचेंज मामले में मारन  बंधुओं की याचिका का कड़ा विरोध किया
सी बी आई ने टेलीफोन एक्‍सचेंज मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दयानिधि मारन और उनके बड़े भाई कलानिधि मारन की मामला खत्‍म करने की याचिका का कड़ा विरोध किया है। सीबीआई ने कहा कि पूरी पूछताछ और पक्‍के सबूतों के बाद ही इन दोनों पर और अन्‍य अभियुक्‍तों पर आरोप लगाए गए थे, इसलिए इनकी अर्जी खारिज कर दी जाए। दयानिधि मारन ने 2004 से 2006 के बीच केन्‍द्रीय दूरसंचार मंत्री पद का दुरुपयोग करके चेन्‍नई में अपने मकानों में प्राइवेट टेलीफोन एक्‍सचेंज लगवा लिया था, जिसका इस्‍तेमाल सन नेटवर्क और अन्‍य कारोबारी लेनदेन के लिए किया गया।


उत्‍तर कोरिया को चेतावनी देने के लिए अमरीका और दक्षिण कोरिया का संयुक्‍त नौसैनिक अभ्‍यास
अमरीका और दक्षिण कोरिया की नौसेनाओं ने शनिवार को  संयुक्‍त नौसैनिक अभ्‍यास शुरू किया। इसमें अमरीका के तीन विमान वाहक युद्धपोत हिस्‍सा ले रहे हैं। सैन्‍य अधिकारियों ने इसे उत्‍तर कोरिया को स्‍पष्‍ट चेतावनी बताया है। चार दिन चलने वाला यह अभ्‍यास दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट के समुद्र में किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया की संयुक्‍त सेनाओं के प्रमुख ने कहा कि इसका नेतृत्‍व करने वाले यूएसएस रोनाल्‍ड रीगन, टीरूजवेल्‍ट और निमित्‍ज मंगलवार तक अभ्‍यास करेंगे। जापान ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोरियाइ प्रायद्वीप के समुद्र में अमरीका के विमान वाहक युद्ध पोतों के साथ अभ्‍यास के लिए वह अपने सबसे बड़े युद्ध पोतों को शामिल करेगा। इस सैन्‍य प्रदर्शन का उद्देश्‍य उत्‍तर कोरिया पर दबाव बनाना है।


लेबनान में प्रधानमंत्री साद हरीरी के इस्‍तीफे पर अमरीका की चेतावनी 
अमरीकी विदेशमंत्री रेक्‍स टिलरसन ने चेतावनी दी है कि लेबनान में प्रधानमंत्री साद हरीरी के इस्‍तीफे से उत्‍पन्‍न स्थिति का फायदा उठाकर उसके खिलाफ परोक्ष संघर्ष न छेड़ा जाए। आज जारी बयान में श्री टिलरसन ने कहा कि लेबनान में वहां की सशस्‍त्र सेनाओं के अलावा किसी अन्‍य देश की सेनाओं या सशस्‍त्र बलों का दखल उचित नहीं है। उधर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने भी चेतावनी दी है कि इस क्षेत्र में नया संघर्ष छिड़ने के विनाशकारी नतीजे होंगे।


बांग्लादेश : हिन्‍दुओं के घरों पर किए गए हमले के लिए 33 लोग हिरासत मे
उत्तर पश्चिम बांग्लादेश के रंगपुर के होरकोली ठाकुरपाडा गांव में पुलिस ने कथित रूप से इस्लाम विरोधी फेसबुक पोस्ट के बाद हिन्‍दुओं के घरों पर किए गए हमले के लिए 33 लोगों को हिरासत में लिया है। कल दोपहर कम से कम 30 घरों में तोड़फोड़ और आगजनी की गयी। पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए रबर की गोलियां चलाईं और आंसू गैस का इस्तेमाल किया, घटना में एक व्‍यक्ति की मौत हो गयी तथा ग्‍यारह पुलिसकर्मी घायल हो गए। इस बीच, बांगलादेश के रंगपुर जिला प्रशासन ने तीन सदस्यीय जांच दल का गठन किया है जिसे सात दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।


देश के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती पर  राष्ट्रपति की श्रद्धांजलि 
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। एक ट्वीट में श्री कोविंद ने मौलाना आजाद को स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय धरोहर का प्रतीक बताया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय इतिहास के दो महापुरूषों-मौलाना अबुल कलाम आजाद और आचार्य जे बी कृपालानी की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि इन महापुरूषों का भारतीय स्‍वतंत्रता आंदोलन और आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान अत्‍याधिक महत्‍वपूर्ण रहा है। संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में शुक्रवार को  सांसदों ने श्री आजाद की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी और आवास तथा शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा कई वर्तमान और पूर्व सांसदों ने मौलाना आजाद को श्रद्धांजलि दी।


 गुजरात चुनाव के लिए मोदी सरकार ने जीएसटी पर घटाई दरें, फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर
जीएसटी काउंसिल ने जीएसटी की दरों में चार महीने बाद इतने बड़े बदलावों से साफ है कि सरकार ने इसे जल्दबाजी में लागू किया था।
लोगों की बढ़ती नाराजगी और गुजरात विधानसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार ने घुटने टेक दिए हैं और जीएसटी की दरों में बदलाव करते हुए तमाम वस्तुओं को 28 फीसदी के दायरे से बाहर कर दिया है। सरकार के इस फैसले व्यापारी समुदाय संभवत: खुश होगा, लेकिन सवाल यह है कि जब गुजरात में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है, ऐसे में लोगों को रिझाने वाले फैसले करना क्या आदर्श आचार संहिता उल्लंघन नहीं है? इसी सवाल को उठाते हुए शुक्रवार की जीएसटी काउंसिल की बैठक ख़िलाफ़ गुजरात हाईकोर्ट में अर्जी दायर की गई है। अर्जी में कहा गया कि चुंकि गुजरात में चुनाव प्रक्रिया जारी है, ऐसे में जीएसटी की बैठक नहीं होनी चाहिए। कहा गया है कि बैठक का कोई भी फैसला आचार संहिता का उल्लंघन है, क्योंकि यह फैसला मतदाताओं को प्रभावित करता है।  मामलें की सुनवाई अगले हफ्ते होगी। याचिका अहमदाबाद के रहने वाले संदीप कुमार किशन कुमार शर्मा की तरफ से दायर की गई है और इसमें जीएसटी चेयरमैन, गुजरात राज्य चुनाव आयोग और वित्त मंत्रालय के सचिव को पक्षकार बनाया गया है।  गुवाहाटी में हुई जीएसटी काउंसिल की 23वीं बैठक के बाद ऐलान किया गया कि 28 फीसदी जीएसटी के दायरे में अब महज 50 वस्तुएं या सेवाएं ही रह गई हैं, पहले इस दर में 227 उत्पाद और वस्तुएं थीं। इस बैठक के बाद जीएसटी काउंसिल ने 178 वस्तुओं और सेवाओं को 18 फीसदी के दायरे में रखा है।लेकिन फ़्रिज-वॉशिंग मशीन जैसे उत्पादों पर अब भी 28 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगेगा। साथ ही घर बनाने के लिए जरूरी सीमेंट और सजाने के लिए जरूरी पेंट पर भी 28 फीसदी टैक्स लगेगा। इससे महिलाओँ और अपने घर की उम्मीद लगाए लोगों में नाराजगी बरकरार है।शुक्रवार की बैठक के बाद जीएसटी काउंसिल ने होटल-रेस्टोरेंट क्षेत्र की दरों में बड़े बदलाव किए हैं और कंपोजिशन स्कीम का दायरा बढ़ा दिया है। मतलब कंज्यूमर और कारोबारी दोनों को राहत देने वाले फैसले किए गए हैं। यहां तक कि कंपोजिशन में बदलाव के लिए सरकार जीएसटी एक्ट में भी बदलाव करेगी। जीएसटी लागू होने के चार महीने बाद इतने बड़े बदलावों के कई मायने निकाले जा सकते हैं। मसलन, क्या सरकार ने जल्दबाजी में बारीकियों की अनदेखी की, जो अब समझ में आ रही हैं?माना जा रहा था कि जीएसटी पर कंप्लायंस बढ़ेगी यानी ज्यादा से ज्यादा कारोबार इससे जुड़ेंगे तो राज्यों को कंपनसेशन यानी उन्हें हो रहे राजस्व नुकसान की केंद्र को भरपाई नहीं करना पड़ेगी, लेकिन 5 राज्यों को छोड़कर बाकी राज्य अब भी राजस्व नुकसान की भरपाई करने की मांग कर रहे हैं। और, चूंकि दलों में कटौती कर दी गई है तो राज्यों का राजस्व और घटेगा तो उनकी नुकसान की भरपाई का सवाल भी गहरा हो गया है।चार महीनों में जीएसटी में कई तरह के फेरबदल किए गए जाने के बाद सवाल यह उठता है कि क्या मोदी सरकार गुजरात चुनाव को देखते हुए जीएसटी में बड़े बदलाव कर रही है? या असल में दिक्कतों को देखते हुए इन बड़े फेरबदल की जरूरत थी? साथ ही दरों में कटौती से राजस्व नुकसान की भरपाई कैसे होगी? और क्या सरकार जीएसटीएन इंफ्रास्ट्रक्टर के सबसे बड़े चैलेंज को दूर कर पाएगी?


जीएसटी के साथ वित्त मंत्री भी बदलें मोदी: यशवंत सिन्हा
इस बीच पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के बड़े नेता यशवंत सिन्हा ने एक बार फिर वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साधते हुए कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी लागू करते समय दिमाग ही नहीं लगाया और जीएसटी का कबाड़ा कर दिया। उन्होंने कहा कि, “मौजूदा वित्त मंत्री ने अपना दिमाग नहीं लगाया, यदि ऐसा हुआ होता तो टैक्स ढांचे में जल्दी-जल्दी बदलाव नहीं करना पड़ता। इसका मतलब है कि सिस्टम काम नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें बड़ा बदलाव करना होगा इसलिए वित मंत्री को बदलना चाहिए।” सिन्हा ने पीएम मोदी को यह सुझाव दिया कि पूर्व वित्त सचिव विजय केलकर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करें जो जीएसटी को प्रभावी बनाने के लिए अनुशंसा करे।

 

जजों को रिश्वत - मामले में सुप्रीम कोर्ट में CJI के बीच और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण तीख बहस 
10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई जब मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और सामाजिक कार्यकर्ता और जाने-माने वकील प्रशांत भूषण के बीच तीखी नोकझोंक हो गई। यह घटना मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान हुई जिसके बाद भूषण खुद को नहीं सुने जाने का आरोप लगाते हुए कोर्ट का बहिष्कार कर बाहर निकल गए।इससे पहले मुख्य न्यायाधीश की पीठ ने जस्टिस चेलामेश्वर की अध्यक्षता वाली पीठ द्वारा 9 नवंबर को दिए गए फैसले को निरस्त कर दिया। जस्टिस चेलामेश्वर की पीठ ने सुप्रीम कोर्ट के जजों को रिश्वत देने के आरोपों में एसआईटी जांच की मांग वाली दो याचिकाओं को संविधान पीठ को हस्तांतरित करने का आदेश दिया था।10 नवंबर को जस्टिस दीपक मिश्रा की पीठ ने आदेश दिया कि मुख्य न्यायाधीश ही कार्यसूची के मालिक हैं और याचिकाओं को अपनी पसंद की पीठ को स्थानांतरित करने का अधिकार भी उन्हीं के पास है। पीठ ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के न्यायिक पक्ष के द्वारा मुख्य न्यायाधीश के कार्यकारी अधिकार को नहीं छीना जा सकता है।कैंपेन फॉर ज्युडिशियल अकाउंटेबिलिटी एंड रिफॉर्म्स (सीजेएआर) नामक संस्था की याचिका पर मुख्य न्यायाधीश मिश्रा, और न्यायाधीश आर के अग्रवाल, अरुण मिश्रा, अमिताव रॉय और एएम खानविल्कर की 5 सदस्यीय पीठ सुनवाई कर रही थी।सुनवाई के दौरान प्रशांत भूषण ने कहा, “आपने एक घंटे तक उन लोगों को सुना जो मामले में पक्षकार भी नहीं हैं। अगर माननीय न्यायाधीश मेरा पक्ष सुने बगैर कोई आदेश पारित करना चाहते हैं तो ठीक है। इतना कहकर प्रशांत भूषण अदालत के बाहर निकल गए। इस दौरान कोर्ट के मार्शल उन्हें एस्कॉर्ट कर रहे थे।वकीलों के दो समूह के बीच इस जोर-आजमाइश को कोर्ट में मौजूद सुप्रीम कोर्ट के वकील और अन्य लोग बड़े कौतुक से देख रहे थे। अदालत कक्ष से सीधे लिखे गए कई ट्वीट इस ड्रामे की झलकियां दे रहे थे।एक ट्वीट में बताया गया कि वकील प्रशांत भूषण सुनवाई को बीच में ही छोड़कर चले गए। खुद को एक घंटे से बोलने की अनुमति नहीं दिये जाने का आरोप लगाते हुए भूषण ने कहा कि अदालत जो भी चाहे आदेश पारित कर दे। वह चीखे, चिल्लाए और बाहर निकल गए।प्रशांत भूषणः आपके खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज है।मुख्य न्यायाधीशः क्या बकवास है! एएफआईआर में मेरा या किसी अन्य का नाम तक नहीं है। अब आप अवमानना के लिए उत्तरदायी हैं।भूषणः तो जारी करें अवमानना का नोटिस  मुख्य न्यायाधीशः आप उसके लायक नहीं हैं। वकील प्रशांत भूषण ने इस बारे में खुद ट्वीट करते हुए लिखाः वकील प्रशांत भूषण सुनवाई के बीच में ही चल गए और उनकी शिकायत थी कि उन्हें एक घंटे तक बोलने नहीं दिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि बेंच जो चाहे वह आदेश पारित कर सकती है।बिल्कुल अकल्पनीय! चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में बनी 5 सदस्यों की बेंच ने चीफ जस्टिस के खिलाफ न्यायिक भ्रष्टाचार के मामले में जस्टिस चेलामेश्वर द्वारा दिए गए जांच के आदेश को वापस ले लिया। कैंपेन फॉर ज्यूडिशियल अकांउटेबिलिटी एंड रिफॉर्म्स (सीजेएआर) और कामिनी जायसवाल ने एक सेवानिवृत चीफ जस्टिस के नेतृत्व में विशेष जांच दल बनाने का आग्रह किया, जिससे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जजों को रिश्वत देने के मामले में पर्दा डालने के लिए सीबीआई की भूमिका की जांच हो सके। सीबीआई ने सितंबर में उड़ीसा हाई कोर्ट के जज औक  कुछ और लोगों को दो करोड़ नकद के साथ गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने यह आरोप लगाया था कि सेवानिवृत जज और कुछ बिचौलिये मिलकर एक ट्रस्ट को मेडिकल कॉलेज की मान्यता लेने में मदद कर रहे थे। मेडिकल कॉलेज ऑफ इंडिया ने मान्यता देने से इंकार कर दिया था और वे मामले हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।सारे आरोपियों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है, लेकिन सीबीआई ने जमानत के आदेश को चुनौती नहीं दी और इसके खिलाफ अपील नहीं की, जिसने प्रशांत भूषण और कामिनी जायसवाल को विशेष जांच दल द्वारा जांच की मांग करने के लिए उकसाया।

 

देश के औद्योगिक विकास की तरक्की की रफ्तार पिछले साल के मुकाबले आधे से भी कम 

देश के औद्योगिक विकास की तरक्की की रफ्तार पिछले साल के मुकाबले आधे से भी कम रह गई है। मैन्यूफैक्चरिंग से लेकर खनन और बिजली क्षेत्र, सबमें गिरावट दर्ज की गई है।  देश के औद्योगिक विकास को तगड़ा झटका लगा है और उसकी तरक्की की रफ्तार पिछले साल के मुकाबले आधे से भी कम रह गई है। शुक्रवार को जारी औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में इस क्षेत्र के विकास की दर यानी आईआईपी महज 3.8 फीसदी रही है, जो कि अगस्त के 4.3 फीसदी के मुकाबले आधा फीसदी कम है। लेकिन साल दर साल आधार पर अप्रैल-सितंबर छमाही में ये पिछले साल के 5.8 फीसदी से घटकर महज 2.5 फीसदी रह गई है।इतना ही नहीं आईआईपी में कुल 77.63 फीसदी हिस्सेदारी वाले मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ भी सितंबर में महज 3.4 फीसदी रह गई, जो कि पिछले साल 5.8 फीसदी थी। इससे भी ज्यादा ध्यना देने वाली बात यह है कि इस सेक्टर की ग्रोथ पिछले साल के अप्रैल-सितंबर छमाही के मुकाबले इस साल महज 1.9 फीसदी ही रह गई है।इसी तरह सितंबर में माइनिंग सेक्टिर यानी खनन क्षेत्र की ग्रोथ कमजोर रही है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में खनन क्षेत्र की विकास दर 9.4 फीसदी से घटकर 7.9 फीसदी रही है। बिजली क्षेत्र की विकास दर में भी गिरावट देखी गई है। है। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में बिजली क्षेत्र की वृद्धि दर 8.3 फीसदी से घटकर 3.4 फीसदी रही है।इसी तरह महीने दर महीने आधार पर सितंबर में उपभोक्ता सामान की यानी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की विकास दर 1.6 फीसदी से घटकर -4.8 फीसदी हो गई है।


समाचार संक्षेप में 
>  
नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री कीर्ति निधि बिष्‍ट का आज काठमांडु में निधन हो गया। वे 90 वर्ष के थे और कैंसर से पीडित थे।  हिन्‍दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और पतंजलि सहित उपभोक्ता उत्पाद निर्माताओं ने आम इस्तेमाल की वस्तुओं पर  178 वस्‍तुओं पर कर की दर घटाकर 28 से 18 प्रतिशत करने के जीएसटी परिषद के फैसले का स्वागत किया है। उन्‍होंने कहा कि इससे उत्‍पाद किफायती होंगे और इसका लाभ ग्राहकों को जाएगा। परिषद ने चॉकलेट, च्‍युंगम, सौंदर्य उत्पाद और कलाई घड़ियों पर कर की दरें कम की हैं।

  भारतीय होटल रेस्त्रां परिसंघ ने कहा है कि रेस्तराओं के लिए बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के पांच प्रतिशत कर कम करने के जीएसटी परिषद के फैसले से देशभर में दाम तर्कसंगत बनेंगे। इस फैसले का स्वागत करते हुए होटल और रेस्त्रां संघ के अध्यक्ष गरिष ओबराय ने कहा कि वे रेस्त्रां पर इनपुट टैक्स क्रेडिट के बिना जी एस टी दर पांच प्रतिशत करने की मांग कर रहे थे।

  गृहमंत्रालय ने कट्टरवाद और साइबर अपराधों से निपटने के लिए दो नये प्रभाग बनाये।  गृह मंत्रालय ने कट्टरता और साइबर अपराध की सुरक्षा चुनौतियों के निपटने के लिए नए आतंकवाद रोधी और कट्टरवाद रोधी प्रभाग और साइबर सूचना सुरक्षा प्रभाग का गठन किया है। इसके लिए मंत्रालय के कुछ प्रभागों का विलय किया गया है। आतंकरोधी प्रभाग अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों की गतिविधियों पर नजर रखेगा और उनके दुष्प्रचार से निपटने की कार्यनीति तैयार करेगा। कट्टरवार रोधी प्रभाग ऑनलाइन अपराधों, धोखाधड़ी और हैकिंग सहित अन्य आशंकित खतरों पर निगरानी रखेगा।

  पाकिस्‍तान ने जम्‍मू कश्‍मीर में राजौरी जिले के नौशेरा सैक्‍टर में संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया।  जम्मू कश्मीर में राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को शाम संघर्षविराम का फिर उल्लंघन किया। रक्षा सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी सैनिकों ने लाम इलाके में शाम पांच बजे के आसपास भारतीय चौकियों को निशाना बना कर अकारण गोलीबारी की। भारतीय सैनिकों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। लगभग दो घंटे तक चली गोलीबारी में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

   गृह मंत्रालय के एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल ने जम्मू-कश्मीर के सांबा, जम्मू और कठुआ जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते गांवों का दौरा किया है। यह शिष्टमंडल सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तान के बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन से लोगों को होने वाली समस्याओं की जानकारी ले रहा है।

  केन्‍द्र का पराली जलाने के दुष्प्रभावों से किसानों को जागरूक करने के लिए राज्‍यों को परामर्श।  कृषि मंत्रालय ने कल एक विज्ञप्ति में कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान जैसे राज्यों में पराली जलाए जाने से प्रदूषण का स्तर चिंताजनक हो गया है। हाल में राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्ली सरकार और इन चारों राज्यों को पराली जलाने के गंभीर खतरों से निपटने के कड़े उपाय करने का निर्देश दिया था।

  पर्यावरण मंत्रालय की एक समिति ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्‍ता के गिरते स्‍तर और इससे निपटने के अल्पकालिक उपायों पर कल चर्चा की। पर्यावरण सचिव सी के मिश्रा की अध्यक्षता में समिति ने इस सिलसिले में किये गए उपायों को कारगर तरीके से लागू करने पर जोर दिया। इनमें वायु प्रदूषण पर नजर रखने के लिए चरणबद्ध कार्य योजना और अदालती निर्देशों को सख्ती से लागू करना शामिल है।

>  नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिल्ली में बिजली चालित वाहनों की चार्जिंग के लिए सुविधाएं विकसित करने का एक प्रस्ताव  शुक्रवार को जारी किया। क्विक पायलट नामक परियोजना के तहत 55 जगहों पर एक सौ 35 चार्जिंग केन्द्र बनाने का प्रस्ताव है।  इसकी शुरूआत इसी महीने से की जा रही है। इस प्रस्ताव का उपयोग गुरुग्राम, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे- दक्षिण दिल्ली- नोएडा मार्ग पर बिजली चालित वाहनों के लिए बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए किया जा सकता है। 

 


खबरी दुनिया 


   वस्‍तु और सेवा कर जी एस टी परिषद की शुक्रवार को  हुई बैठक में जरूरी वस्‍तुओं को 28 प्रतिशत के कर दायरे से बाहर किए जाने की खबरें सभी खबरों में छाई हैं। दैनिक जागरण लिखता है जी एस टी में सबको राहत, 15 नवम्‍बर से लागू होंगी कर की नई दरें। दैनिक भास्‍कर ने इसे जी एस टी में सबसे बड़ा बदलाव और पंजाब केसरी ने बम्‍फर गिफ्ट कहा है। राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है कि जी एस टी व्‍यवस्‍था के बदलाव से कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत।


*  राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण-एन जी टी का दिल्‍ली सरकार से यह कहना है कि फायदा बतायें तब ही सम-विषम की इजाजत मिलेगी, अमर उजाला की पहली खबर है। जनसत्‍ता ने इसे सम-विषम पर एन जी टी का अडंगा बताते हुए-लिखा है-अधिकरण ने पिछली बार के असर के प्रमाण देने को भी कहा है। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है कि सम-विषम योजना के दौरान दिल्‍ली परिवहन निगम और उसके अधीन चलने वाली क्‍लस्‍टर बसों में मुफ्त यात्रा। इसी अखबार की खबर है कि उत्‍तर प्रदेश की हवा में जहर घोल रहे चार लाख वाहन सीज होंगे। वायु प्रदूषण से हडिडयां टूटने का खतरा ज्‍यादा रहता है। एक स्‍वास्‍थ्‍य पत्रिका का यह शोध हिन्‍दुस्‍तान में प्रमुखता से दिया गया है।

 

*  अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प का यह बयान कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मध्‍य वर्ग के लिए अवसरों की दुनिया खोली, अमर उजाला की खबर है। पत्र आगे लिखता है एपेक सम्‍मेलन में ट्रम्‍प ने भारत की तारीफ की, चीन पर बिफरे।


*  पाकिस्‍तान ने भारत और अंतर्राष्‍ट्रीय दबाव के आगे झुकते हुए कुलभूषण जाधव की पत्‍नी को जाधव से मिलने की इजाज़त को राजस्‍थान पत्रिका सहित सभी अखबारों ने दिया है। जनसत्‍ता ने लिखा है- पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय ने भारतीय उच्‍चायोग को यह जानकारी दी।


*  राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का आहवान कि देश में देहदान की परम्‍परा शुरू करें- दैनिक जागरण के राष्‍ट्रीय संस्‍करण में है। पत्र ने उनके इन शब्‍दों को भी प्रमुखता से दिया है कि अंधविश्‍वास को खत्‍म करना ही आधुनिकता है।

 


 
खेल-जगत  

 लिएण्‍डर पेस और पूरव राजा अमरीका में नॉक्‍जवेले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में।लिएंडर पेस और पूरव राजा की जोड़ी अमरीका में नॉक्‍सविल्‍ले चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्‍स फाइनल में पहुंच गई है। आज खेले गए सेमीफाइनल मैच में पेस और पूरव की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के रूवान रोलेस्‍फे और ब्रिटेन के जो सेलिसबरी की जोड़ी को 7-6, 6-3 से हराया।


 

राजस्थान समाचार विशेष   


जीएसटी दरों में कमी से मिलेगी व्यापारियों और आमजन को राहत-मुख्यमंत्री 
अलवर ,    मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि जीएसटी की अधिक दरों के कारण प्रदेश के छोटे व्यापारियों, उद्यमियों और मार्बल व्यवसायियों को हो रही परेशानी को देखते हुए हमने केन्द्र सरकार से जीएसटी दरों में कमी लाने का आग्रह किया। हमारे प्रयास सफल हुए और जीएसटी काउंसिल ने शुक्रवार को जिन 177 वस्तुओं की जीएसटी दरें कम की हैं, उनमें राजस्थान में भी कई वस्तुओं पर जीएसटी दरों में राहत मिली है। इसका लाभ राजस्थान के व्यापारियों एवं उद्यमियों सहित आम जनता को भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली का आभार जताया।  शुक्रवार को 
ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बाद,श्रीमती राजे शनिवार को अलवर शहर विधानसभा क्षेत्र में सर्वसमाज के साथ जनसंवाद कार्यक्रम में आमजन से रूबरू हो रही थीं। उन्होंने कहा कि आमने-सामने बैठकर बात करने से समस्याओं की जमीनी हकीकत का पता चलता है और हमने जो विकास कार्य कराये, उनका फीडबैक भी मिलता है।  जनसंवाद के दौरान विभिन्न व्यापारिक मंडलों के प्रतिनिधियों ने प्रदेश से सम्बंधित विभिन्न वस्तुओं पर जीएसटी की दर कम करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा निरंतर किये गये प्रयासों के लिए उनका आभार व्यक्त किया। स्थानीय समाज ने अलवर में महाराणा प्रताप का स्टेच्यू बनाने की मांग रखी जिस पर श्रीमती राजे ने राजस्थान धरोहर विकास एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत से बात की और बताया कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का स्टेच्यू लगाने के लिए 70 लाख रुपये की मंजूरी दे दी गई है। उपस्थित लोगों ने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया। प्रतिनिधि मंडल में आई अनूप कंवर ने वार्ड 29 में पानी की समस्या की बात रखी तो मुख्यमंत्री ने मौके पर ही अधिकारियों को अमृत योजना में दो ट्यूबवेल लगाकर इस समस्या का समाधान करने के लिए कहा। जनसंवाद में आए लोगों ने अम्बेडकर नगर में बालिका छात्रावास के लिए किये गये भूमि आवंटन के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। विभिन्न समाजों ने हाल ही में यूआईटी द्वारा किये गये भूमि आवंटन के लिए श्रीमती राजे को धन्यवाद दिया।  श्रीमती राजे नेे स्थानीय लोगों की मांग पर शहीद हेमू कालानी की जीवनी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की।
श्रीमती राजे ने अधिकारियों से कहा कि हर हाल में अलवर शहर हर हाल में साफ सुथरा नजर आना चाहिए। उन्होंने शहर में सफाई व्यवस्था के बारे में मिली शिकायतों और सुझावों के बाद नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि 15 दिन में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए कि सफाई के बाद इकट्ठा हुआ कचरा नालियों में नहीं डाला जाए और कचरा उठाने के लिए सफाई कर्मियों को वाहन उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने हाउसिंग बोर्ड में सीवर डिस्पोजल की समस्या को दूर करने के लिए दस दिन में नया प्लान तैयार करने के लिए भी यूआईटी, पीडब्ल्यूडी और हाउसिंग बोर्ड को संयुक्त जिम्मेदारी दी। 

 

मुख्यमंत्री ने नेशनल तीरंदाजी चैम्पियन दीपमाला को बधाई दी
अलवर ,  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से नेशनल तीरंदाजी चैम्पियन दीपमाला मीणा ने शनिवार को अलवर में मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने ओपन नेशनल चैम्पियनशिप की गोल्ड एवं सिल्वर पदक विजेता दीपमाला को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी।  श्रीमती राजे ने हाडी रानी आरएसी बटालियन की हैड कॉन्स्टेबल दीपमाला मीणा को स्थानीय विधायक निधि से दिया गया कम्पाउण्ड धनुष सौंपा और कहा कि उनकी इस उपलब्धि से प्रदेश के नवोदित खिलाड़ियों विशेषकर बालिकाओं को आगे बढ़ने और प्रदेश का नाम रोशन करने की प्रेरणा मिलेगी। 


मार्बल एवं ग्रेनाइट पर जीएसटी दरों में कटौती स्वागत योग्य - मुख्यमंत्री
जयपुर,  मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मार्बल एवं ग्रेनाइट स्लैब एवं इससे बनी वस्तुओं, रेस्टोरेन्ट सेवाओं आदि के लिए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कटौती कर राजस्थान के व्यवसायियों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि व्यापारियों के लिए कम्पोजिशन स्कीम तथा रिटर्न भरने के तरीके में बदलाव भी स्वागत योग्य निर्णय है। श्रीमती राजे ने मार्बल, ग्रेनाइट के स्लैब एवं अन्य उत्पादों तथा सिरेमिक टाईल आदि पर जीएसटी दर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करने और मूंगफली तिलपट्टी, रेवड़ी पर दरें 18 से घटाकर 5 प्रतिशत करने तथा लाख की चूड़ियों को कर रहित करने और रेस्टोरेन्ट सेवाओं को जीएसटी से राहत देकर राजस्थान सरकार की मांग को स्वीकार करने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।  श्रीमती राजे ने कहा कि ये निर्णय देश की अर्थव्यवस्था की प्रगति में तेजी लाने और इसे सुदृढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली तथा जीएसटी परिषद के इस फैसले से प्रदेश के आमजन और कारोबार जगत को राहत मिली है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने मार्बल-ग्रेनाईट एवं तिलपट्टी-रेवड़ी, हैन्डीक्राफ्ट वस्तुओं आदि पर जीएसटी दरें घटाने के लिए पत्र लिखकर आग्रह किया था।  केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री जेटली की अध्यक्षता में गुरूवार और शुक्रवार को गुवाहाटी में हुई जीएसटी परिषद की 23वीं बैठक में 200 से अधिक उत्पादों पर जीएसटी दरें घटाने का फैसला लिया गया है। इसमें कुल 227 लग्जरी वस्तुओं में से 177 पर जीएसटी की दर 28 प्रतिशत से घटाने पर सहमति हुई। नई टैक्स दरें 15 नवम्बर से लागू होंगी। परिषद के निर्णय के अनुसार अब मात्र 50 लग्जरी उत्पाद ही 28 प्रतिशत टैक्स के दायरे में शामिल रहेंगे। शेष 177 वस्तुओं पर 18 प्रतिशत जीएसटी लागू होगा। इसके बाद प्लास्टर, माइका और टेम्पर्ड ग्लास, कार, मोटर साईकिल, फ्रिज, चॉकलेट, पान-मसाला, परफ्यूम, मेकअप सामान, शेविंग क्रीम, टूथपेस्ट, शैम्पू, पेन्ट, रबड टायर आदि उत्पाद सस्ते हो जायेंगे। परिषद ने 13 वस्तुओं पर टैक्स दर 18 से घटाकर 12 प्रतिशत और 6 वस्तुओं पर 5 प्रतिशत की है। साथ ही, 8 उत्पादों पर टैक्स दर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत और 5 वस्तुओं पर 5 से घटाकर शून्य कर दिया है। 
 

12 नवम्बर, 2017

 

178 वस्‍तुओं पर,GST 28 से घटाकर 18 प्रतिशत किया
जी.एस.टी. परिषद ने व्‍यापारियों और उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत देते हुए 178 वस्‍तुओं पर वस्‍तु और सेवा कर की दर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी है। गुवाहाटी में शुक्रवार को जी एस टी परिषद की 23वीं बैठक के बाद फैसलों की घोषणा करते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि परिषद ने सभी रेस्‍टोरेंट के लिए इन पुट टैक्‍स क्रेडिट वापस लेने का फैसला किया है और सभी प्रकार के रेस्‍टोरेंट पर 5 प्रतिशत की दर से समान कर लगाया है। हमें एक निर्णय यह लेना पड़ा कि रेस्‍टोरेन्‍ट इंडस्‍ट्री को अब से आईटीसी का बेनीफिट नहीं मिलेगा और जो रेट होगा सभी रेस्‍टोरेन्‍ट के लिए ए.सी., नान ए.सी. इररेस्‍पेक्‍टिव ऑफ टर्न ओवर जो टैक्‍स कस्‍टमर पर पड़ेगा जी.एस.टी. का वो पांच परसेंट रहेगा। श्री जेटली ने कहा कि परिषद ने 13 वस्‍तुओं पर कर की दर 18 से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी है। छह वस्‍तुओं पर कर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत और छह अन्‍य पर 5 प्रतिशत से शून्‍य कर दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि जहां तक दरों में संशोधन का सवाल है परिषद ने 228 वस्‍तुओं की दरों की समीक्षा और 213 की दरों में कमी की। काउंसिल ने ये फैसला किया 178 आइटम्‍स 28 से 18 में ट्रांसफर किए गए हैं। इसकी जो डेट होगी अप्‍लीकेबलटी की वो 15 तारीख से होगी। दो आइटम्‍स ऐसे हैं जिनको 28 से 12 में लाया गया है। एक वेंट ग्रांइडर्स हैं और एक कोई आर्मर फाइटिंग वेहिकल्‍स की एक एंट्री है। बाद में वित्‍त और राजस्‍व सचिव ने बताया कि आज की बैठक में विवरणी देरी से जमा करने के लिए जुमार्ने की राशि 200 रुपये प्रतिदिन से घटाकर 50 रुपये कर दी गई है।वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा - नई दरें इस महीने की 15 तारीख से लागू होंगी


कांग्रेस देश में जी०एस०टी० लागू नहीं होने देगी: राहुल 
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी देश में जी०एस०टी० लागू नहीं होने देगी। उन्‍होंने केन्‍द्र से कहा कि वह अपना अडि़यल रवैया छोड़कर इसमें कुछ संशोधन करे। अपने ट्वीट में श्री गांधी ने यह भी कहा कि सरकार अनौपचारिक क्षेत्र को कुचल कर रोजगार के लाखों अवसर को बरबाद नहीं कर सकती। उन्‍होंने सरकार को वास्‍तव में कोई सरल कर लागू करने का सुझाव दिया। पार्टी प्रवक्‍ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि नई कर व्‍यवस्‍था में कृषि क्षेत्र पर विपरित असर पडा है क्‍योंकि ट्रैक्‍टर जैसे महत्‍वपूर्ण उपकरणों पर 12 प्रतिशत तक का कर लगाया गया है। उन्‍होंने कोल्‍ड स्‍टोरेज पर 18 प्रतिशत की कर दर को भी असंगत बताया। उन्‍होंने फाइबर पर तय की गई कर दर पर भी सवाल उठाए।

 

बैंक दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों को बैंक सुविधाएं उनके घर पर ही मुहैया कराएं: RBI
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से 70 वर्ष से अधिक के वरिष्‍ठ नागरिकों और दिव्‍यांगजनों को इस वर्ष दिसम्‍बर से घर पर ही बैंकिंग सुविधाएं उपलब्‍ध कराने को कहा है। बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वरिष्‍ठ नागरिकों और दृष्‍टिबाधित व्‍यक्तियों सहित दिव्‍यांगजनों को नकदी जमा कराने और रसीद लेने, खाते से पैसे निकालने, डिमांड ड्राफ्ट पहुंचाने, केवाईसी दस्‍तावेज जमा करने और जीवन प्रमाण-पत्र जैसी मूलभूत सुविधाएं घरों पर ही उपलब्‍ध कराएं। रिजर्व बैंक ने बैंकों से यह भी कहा है कि बचत बैंक खाते के लिए प्रतिवर्ष न्‍यूनतम 25 पृष्‍ठों की चेक बुक नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाए। चेक बुक लेने के लिए वरिष्‍ठ नागरिकों और दिव्‍यांगजनों सहित किसी भी उपभोक्‍ता की मौजूदगी पर जोर नहीं दिया जाना चाहिए।


कौशल विकास, रोजगार सृजन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने हेतु खाका तैयार किया
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने कौशल विकास, रोजगार सृजन, स्‍वास्‍थ्‍य तथा शिक्षा सहित सामाजिक क्षेत्र और ढांचागत परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए निवेश में वृद्धि की स्‍पष्‍ट रूपरेखा तैयार की। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ० बिबेक देबराय की अध्‍यक्षता में हुई परिषद की दूसरी बैठक में 15वें वित्‍त आयोग के लिए तैयार किए जा रहे दिशा निर्देशों के वास्‍ते व्‍यापक सिफारिशों को भी अंतिम रूप दिया। इनमें स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और सामाजिक समावेशन के बेहतर नतीजों के लिए प्रोत्‍साहन दिया जाना शामिल है।  परिषद अर्थव्‍यवस्‍था की प्रगति की निगरानी और आर्थिक विकास संकेतकों को सामाजिक संकेतकों से जोड़ने के बारे में एक नई रूपरेखा तैयार कर रही है। परिषद के अध्‍यक्ष डा. विवेक देबराय सहित अन्‍य विशेषज्ञों ने ढांचागत परियोजनाओं के लिए धन जुटाने की आवश्‍यकता को उच्‍च प्राथमिकता दिए जाने पर जोर दिया।


अधीनस्‍थ न्‍यायपालिका के लिए दूसरा राष्‍ट्रीय न्‍यायिक वेतन आयोग की मंजूरी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में अधीनस्‍थ न्‍यायपालिका के लिए दूसरा राष्‍ट्रीय न्‍यायिक वेतन आयोग बनाने की मंजूरी दे दी है। सेवा-निवृत्‍त न्‍यायाधीश जी पी वेंकटरामा रेडडी को इसका अध्‍यक्ष बनाया गया है। आयोग से 18 महीने में अपनी सिफारिशें देने को कहा गया है। मंत्रिमंडल ने उच्‍च शिक्षा संस्‍थाओं में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए स्‍वायत्‍त राष्‍ट्रीय परीक्षण एजेंसी के गठन को भी मंजूरी दी। किसी जाने माने शिक्षाविद् को राष्‍ट्रीय परीक्षण एजेंसी का अध्‍यक्ष बनाया जाएगा। शुरू में यह उन प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेगी जो फिलहाल केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती हैं।


जम्‍मू कश्‍मीर:  दिनेश्‍वर शर्मा ने सभी संबद्ध पक्षों के साथ वार्ता प्रक्रिया को उपयोगी बताया
जम्‍मू कश्‍मीर के लिए केन्‍द्र के विशेष प्रतिनिधि दिनेश्‍वर शर्मा ने आशा व्‍यक्‍त की है कि कश्‍मीर में सभी पक्ष शीघ्र ही वार्ता प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आगे आएंगे। श्री शर्मा ने जम्‍मू में कहा कि कश्‍मीर की उनकी पहली यात्रा सफल रही है। वे निकट भविष्‍य में राज्‍य में समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने दोबारा आएंगे।  श्री शर्मा ने पांच दिन के राज्‍य के दौरे के दूसरे दिन आज विभिन्‍न शिष्‍टमंडलों के साथ बैठक की। दिनेश्‍वर शर्मा ने जम्‍मू में आज 30 के लगभग राजनीतिक, गैर सियासी, धार्मिक और सामाजिक संगठनों वगैहरा से भेंट की है। तीन दिन कश्मीर वादी में रुकने के बाद शर्मा गुरुवार को जम्मू पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने राज्यपाल एन एन वोहरा एवं मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से भेंट की। दिनेश्वर ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री को उन लोगों और उनके द्वारा रखी गई मुख्‍य बातों के विषय में बताया, जिन्‍होंने उनसे घाटी में मुलाकात की है। 

 

सरकार  दस हजार टन प्याज़ आयात करेगी
मूल्य नियंत्रण कोष प्रबंधन समिति ने प्याज की कीमतों में कमी लाने के लिये सरकारी एजेंसी के माध्यम से प्याज़ आयात का फैसला किया। पभोक्ता कार्य मंत्रालय के नेतृत्व में मूल्य नियंत्रण कोष प्रबंधन समिति ने प्याज की उपलब्धता और मूल्यों पर नियंत्रण के लिए सरकारी एजेंसी के माध्यम से इसके आयात का निर्णय लिया है। उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गुरुवार कोएक बैठक यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि दस हजार टन प्याज की खरीद राष्ट्रीय कृषि सहकारी संघ - नेफेड और दो हजार टन की खरीद लघु कृषक व्यवसाय संघ - एसएफएसी करेगा और बाजार तक इसकी आपूर्ति करेगा ताकि यह आसानी से मिल सके।

 


राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्‍ली सरकार की सम-विषम योजना पर सवाल उठाये
राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्‍ली सरकार को उन आंकड़ों या अध्‍ययनों को प्रस्‍तुत करने का निर्देश दिया है, जिनके आधार पर उसने सड़कों पर निजी वाहनों की संख्‍या कम करने के लिए ऑड-ईवन योजना बनायी है। अधिकरण ने योजना लागू करने के औचित्‍य पर सवाल किया, क्‍योंकि केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अनुसार इससे पहले दो बार यह योजना लागू किए जाने पर हवा में कण वाले पदार्थों की मात्रा निर्धारित स्‍तर से अधिक रही थी। अधिकरण ने कहा कि सरकार को वचन देना होगा कि हवा में कण वाले पदार्थों की मात्रा 300 के स्‍तर से ऊपर होने पर ही सम विषम योजना लागू की जाएगी। अधिकरण ने दुपहिया वाहनों और महिला वाहन चालकों को योजना से बाहर रखने पर भी सवाल किया। अधिकरण ने आवश्‍यक सेवाओं वाले उद्योगों को इस शर्त पर काम करते रहने की इजाजत दी है कि वे प्रदूषण नहीं फैलाएंगे। दिल्‍ली में सम-विषम व्‍यवस्‍था लागू होने के दौरान सभी डी टी सी और क्‍लस्‍टर बस यात्रियों को किराया नहीं देना पडेगा। इस बीच, दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज वायु गुणवत्‍ता में मामूली सुधार हुआ है। आर के पुरम और पंजाबी बाग सहित शहर के कई हिस्‍सों में अभी भी वायु गुणवत्‍ता की स्थिति गंभीर बनी हुई है।


SC  का फिल्‍म पद्मावती के रिलीज पर रोक लगाने से इन्‍कार
उच्‍चतम न्‍यायालय ने संजय लीला भंसाली की फिल्‍म पद्मावती के रिलीज पर रोक लगाने से इन्‍कार कर दिया है। शुक्रवार को मुकदमे की सुनवाई के दौरान न्‍यायालय ने पूछा कि क्‍या इस फिल्‍म को सेंसर बोर्ड ने प्रमाण पत्र दे दिया है। जब अदालत को यह बताया गया कि अभी फिल्‍म को प्रमाण पत्र नहीं मिला है तो खण्‍डपीठ ने कहा कि ऐसी स्थिति में अदालत अपने रिट अधिकार का प्रयोग नहीं करेगी। याचिकाकर्ता ने इस आधार पर फिल्‍म पर रोक लगाने की मांग की थी कि इसमें सती प्रथा को बढ़ावा दिया गया है।       

                                              
मुख्यमंत्री विजय रूपानी पर 15 लाख का जुर्मान- हेराफेरी पर सेबी की कार्रवाई 
सेबी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के एचयूएफ अकाउंट सहित 22 संस्थाओं और व्यक्तियों को सारंग केमिकल्स कंपनी के साथ ‘व्यापार में हेरफेर’ का दोषी ठहराया है।
 सेबी को जांच में पता चला कि ये सभी 22 संस्थाएं और खाते एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। 
इन सभी पर कुल 6.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।विजय रूपानी के एचयूएफ पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। सेबी का कहना है कि जुर्माने की राशि 'उल्लंघन के अनुरूप' है। इन 22 नामों में दो शेयर दलाल हैं, जिनके जरिये कारोबार किया गया था। उन दोनों से भी 8-8 लाख रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। हेर-फेर वाले ये कथित सौदे जनवरी, 2011 से जून, 2011 के बीच किए गए थे। सेबी ने अपने आदेश में कहा, “जिन इकाइयों को नोटिस भेजे गए हैं, उन्होंने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक-दूसरे के साथ बड़ी मात्रा में शेयर का कारोबार शुरू किया था। जब दूसरे निवेशकों ने इस फर्जी कारोबार से आकर्षित होकर इसमें पैसा लगाया तो समूह की कुछ इकाईयों ने बढ़ी हुई कीमतों पर शेयरों की बिक्री शुरू कर दी। इस तरह का कारोबार व्यवहार स्पष्ट रूप से अनुचित उद्देश्य दर्शाता है।”सेबी द्वारा बताया गया कि रूपाणी के एचयूएफ का पैन चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उनके हलफनामे में दिए गए पैन से मिलता था। 27 अक्टूबर को 31 पन्ने के आदेश में महाप्रबंधक और निर्णायक अधिकारी रचना आनंद ने कहा, 'नोटिस पाने वालों पर उल्लंघन का आरोप साबित हो चुका है और यह गंभीर उल्लंघन है। मैं मानती हूं कि उनमें से पहले से 20वें नंबर तक के निकायों पर सेबी कानून की धारा 15 एचए के अंतर्गत जुर्माना लगना चाहिए।' 3 जनवरी 2011- 8 जून 2011: सांरग केमिकल्स के शेयरों की सेबी ने जांच की। 13 जुलाई, 2011: बाजार नियामक ने कार्यवाही शुरू की।6 मई, 2016: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के एचयूएफ सहित सभी 22 संस्थाओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया, जिसका उन्होंने जवाब नहीं दिया। 27 अक्टूबर,2017: सेबी ने 22 संस्थाओं के खिलाफ 6.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया, जिनमें विजय रूपानी के एचयूएफ पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगा। 

 

गुजरात में बीजेपी ने मीडिया को दिया है अमित शाह के खिलाफ खबर न दिखाने का आदेश: हार्दिक पटेल का आरोप 

पाटीदार आंदोलन का लोकप्रिय चेहरा हार्दिक पटेल का कहना है कि बीजेपी ने गुजरात की मीडिया को आदेश दिया है कि वह अमित शाह के खिलाफ कोई खबर न दिखाए। ये बात हार्दिक ने ट्वीट के जरिए कही है। गुजरात में अगले महीने की 9 और 14 तारीख को चुनाव होने हैं, हार्दिक पटेल नाम के आंदोलनकारी युवा ने गुजरात में बीजेपी की नाक में दम कर दिया है। हार्दिक इन दिनों गुजरात के अलग-अलग इलाकों का दौरा कर रहे हैं और लोगों को एक धर्मनिरपेक्ष, लोगों के हितों का ध्यान रखने वाली, युवाओं को रोजगार देने वाली और किसानों-मजदूरों-कामगारों का ध्यान रखने वाली सरकार को सत्ता में लाने के लिए उत्साहित कर रहे हैं।हार्दिक जहां भी जाते हैं। वह अपनी  सभाओं में लोगों को उनके अच्छे भले के बारे में बता रहे हैं। लेकिन साथ ही वे ट्विटर पर भी काफी सक्रिय हैं। एक के बाद एक ट्वीट कर वह न सिर्फ अपनी बात रखते हैं, बल्कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार, गुजरात की विजय रूपाणी सरकार और बीजेरी की कारगुजारियों पर भी टिप्पण  भी कर रहे हैं। हार्दिक पटेल ने गुरुवार को एक न्यूज़ चैनल पर प्रसारित ओपीनियन पोल के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा कि, “ओपिनियन पोल में भाजपा को सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में नुक़सान हो रहा हैं। किसान,युवा और सभी समुदाय नाराज़ हैं। तो फिर जीत कहाँ से मिल रही हैं। अच्छा समझ आ गया भाजपा को ख़ुश रखने के लिए दिखावा हो रहा हैं।चलो अब गुजरात दिखाएगा जलवा जनता का !! जय जय ग़रवी गुजरात”


दिल्ली में धुएं और धुंध की स्थिति में सुधार
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से जारी धुएं और धुंध से शुक्रवार को  कुछ राहत है। कई स्थानों पर दृश्यता स्थिति में भी कुछ सुधार आया है। शुक्रवार को सुबह कई स्थानों पर दृश्यता पांच सौ से एक हजार मीटर थी। मंगलवार के बाद से प्रदूषण स्तर गुरुवार को  कुछ नीचे आया। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अपर महानिदेशक डॉ. डी शाहा  के अनुसार,  गुरुवार से वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि यह दिल्ली और आसपास के लिए गंभीर समय है, इसलिए लोगों को अपना विशेष ध्यान रखना होगा। विजिब्लिटी में सुधार आ ही रहा है तो फॉग में कमी आ रहा है। इसका कारण है कि डी प्‍वाइंट का घट जाना। शुक्रवार को शाम तक तो पूरा क्लियरेंस मिलने का उम्‍मीद ही किए थी हम लोगों ने और आई एम डी ने भी बोला था कि शुक्रवार  तक हो जाएगा क्लियरेंस। शनिवार  तक तो और सुधार आ जाएगा और घबराने की जरूरत नहीं क्‍यों‍कि ये वाला पीरियड थोड़ा सा क्रिटिकल हम लोग हर साल ही होते हैं और होता ही रहेगा बस प्रदूषण न फैलाएं। इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में धुएं और धूल की गहरी परत छा गई थी। प्रदूषण के मद्देनजर स्कूल बंद रखने और साफ सफाई जैसे कई उपाये किये गये।


मेघालय हाईकोर्ट  ने किया संसदीय सचिवों की नियुक्ति से संबंधित 2005 का कानून रद्द 
मेघालय उच्च न्यायालय ने राज्य में संसदीय सचिवों की नियुक्ति संबंधी वर्ष 2005 के एक कानून को रद्द कर दिया है। हालांकि न्यायालय ने मेघालय विधानसभा सदस्य के रूप में संसदीय सचिवों की अयोग्यता के बारे में फैसला लेने का अधिकार राज्यपाल पर छोड़ दिया है। मुख्य न्यायाधीश दिनेश महेश्वरी और न्यायमूर्ति वेद प्रकाश वैश की खंडपीठ ने राज्य में संसदीय सचिवों की नियुक्ति को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर यह फैसला दिया है। इसके कुछ घंटों के बाद ही 17 संसदीय सचिवों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उच्चतम न्यायालय ने 26 जुलाई को मंत्री के दर्जे पर संसदीय सचिवों की नियुक्ति संबंधी वर्ष 2004 में पारित असम सरकार के कानून को असंवैधानिक घोषित कर दिया था।


ससिकला और परिवार  के आवासों तथा कार्यालयों पर आयकर विभाग की तलाशी 
तमिलनाडु में सुश्री ससिकला और उनके परिवार के सदस्यों के आवासों तथा कार्यालयों पर आयकर विभाग के अधिकारियों का तलाशी अभियान  दूसरे दिन भी जारी है। जया टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के आवास और मन्नाड़गुडी तथा कोडानाड स्टेट में ससिकला के रिश्तेदारों के निवास तथा अन्य स्थानों पर छापे डाले गए। सरकारी सूत्रों ने बताया कि ऑपरेशन क्लीन मनी का उद्देश्य फर्जी कंपनियों का पता लगाना और अन्य संदिग्ध निवेश से संबंधित ब्यौरा जुटाना है।


सीरिया में इस्लामिक स्टेट के गढ़ अल्बु-कमाल पर सेना का कब्जा 
सीरिया की सेना ने आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट को हराकर पू्र्वी शहर अल्बु-कमाल पर वापस नियंत्रण कर लिया है। यह इस्लामिक स्टेट का आखिरी गढ़ था। इराक के शिया लड़ाकुओं के समर्थन वाली सीरियाई सेना ने कहा कि उसने अल्बु कमाल से आईएस आतंकवादियों को निकालकर वापस इस पर कब्जा कर लिया है। अल्बु कमाल अमरीकी नियंत्रण के दौरान सीरिया से इराक में और सीरियाई युद्ध के दौरान इराक से सीरिया में आतंकवादियों की आवाजाही की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहा है। इससे पहले सीरियाई सेना ने दीर अज़ जोर और कुर्दिस बल ने रक्का शहर को इस्लामिक स्टेट से छुड़ा लिया था।  सीरियाई मानवाधिकार निगरानी संस्था ने भी बताया कि सीरियाई सेना ने अल्बु कमाल पर पूरी तरह नियंत्रण कर लिया है।

 

प्रदूषण :  एम्स के डायरेक्टर की चेतावनी, 20 फीसदी बढ़ी मरीजों की तादाद,  हो सकती है हजारों की मौत
दिल्ली-एनसीआर में छाए धुएं-धुंधलके से 30 हजार लोगों की मौत की आशंका है, क्योंकि एम्स में पिछले कुछ दिनों में सांस के मरीजों की तादाद में 20 फीसदी मरीज बढ़े हैं। ये चेतावन एम्स के डायरेक्टर ने दी है।  दिल्ली और एनसीआर में जारी धुएं और धुंध में किसी भी किस्म के मास्क और एयर प्यूरीफायर नाकाम साबित हो रहे हैं। यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में 30 हजार लोगों की संभावित मौत हो सकती है। यह कहना है एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया का।लोगों को किसी किस्म की राहत नहीं मिल रही है। पूरे दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण स्तर बेहद बढ़ गया है। इस बारे में एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है मौजूदा हालात के संदर्भ में एन95 मास्क और वायु शोधक सांस से संबंधित खतरों में लंबे समय तक संरक्षण प्रदान नहीं कर सकते हैं।और न ही पूरी तरह से प्रभावी हैं। एन 95 मास्क और एयर प्यूरीफायर की बिक्री पिछले कुछ दिनों में प्रदूषण के कारण बढ़ गई है।" एन95 मास्क एक श्वसन यंत्र हैं, जो नाक और मुंह को कवर करता है।
प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद गुलेरिया ने दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण संबंधी बीमारियों के कारण लगभग 30,000 अनुमानित मौतों का संकेत दिया है। गुलेरिया ने कहा, “मैं एक बार फिर चेतावनी देना चाहता हूं कि वर्तमान प्रदूषण के स्तर के कारण मरीजों की मौत हो सकती है.. खासकर उन लोगों की, जो सांस संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं।” उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओपीडी में सांस के रोग से पीड़ित मरीजों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गुलेरिया ने कहा, "प्रदूषण से बच्चे और वृद्ध सबसे अधिक रूप से प्रभावित हैं। ऐसे प्रदूषण को देखते हुए आज के बच्चे अगले 20 साल में फेफड़े की गंभीर बीमारी से पीड़ित होंगे।"  ध्यान रहे कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 451 तक जा पहुंचा है, जबकि इसका अधिकतम स्तर 500 है। इस हवा में सांस