राजस्थान  एमपी एमएलए                 

 

 सम्पूर्ण भारत के 

राजस्थान के
सांसद विधायक सांसद विधायक
केंद्रीय मंत्रीमंडल राज्य मंत्रीमंडल

 जनप्रतिनिधियों और जनता के बीच सम्पर्क सेतु

Rajasthan MP MLA

  होम

भारत के बारे में जानें

राजस्थान की सम्पूर्ण जानकारी

कैसे, क्या करें?

उपयोगी सेवाएं

महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट

हमारे बारे में

दुष्यंत सिंह

 

भाजपा

सांसद

 

नीचे के लिंकों पर क्लिक करें और जानें अपने विधायक के

विधानसभा क्षेत्र

झालावाड़- बारन

समाचार

आगामी कार्यक्रम

अन्य प्रकाशित समाचार

Media coverage

चुनाव के समय दाखिल किये गये शपथपत्र की प्रति

 

झालावाड़ में सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण

 27 मार्च, 2017. मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान कौशल विकास और शिक्षा के साथ-साथ अब मेडिकल के क्षेत्र में भी हब बन रहा है। यहां हार्ट एवं अन्य अंग प्रत्यारोपण जैसी अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाएं भी उपलब्ध होने लगी हैं। धीरे-धीरे सभी अस्पतालों में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं, जिनसे आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं।  श्रीमती राजे ने सोमवार को झालावाड़ के एसआरजी चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज में 128 स्लाइस क्षमता की अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन के लोकार्पण के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि नये मेडिकल कॉलेजों का काम राज्य सरकार प्राथमिकता के साथ करवा रही है। इनके संचालन के बाद राज्य मेडिकल के क्षेत्र में देश का अग्रणी होगा।  मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण करने के बाद सेंटर का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि इस अत्याधुनिक मशीन की मदद से क्षेत्र के लोगों को सीटी स्कैन की सुविधा सस्ती दरों पर और भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं अन्य पात्र मरीजों को निशुल्क उपलब्ध हो सकेगी।
इस अवसर पर सांसद श्री दुश्यन्त सिंह, राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, संसदीय सचिव श्री नरेन्द्र नागर, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल एवं श्री कंवरलाल मीणा, संभागीय आयुक्त श्री रघुवीर सिंह मीणा तथा आईजी श्री विशाल बंसल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

 

डिजिटल सशक्तिकरण के माध्यम से विकास के नये आयाम
 25 मार्च, 2017. सांसद झालावाड़ - बारा श्री दुष्यंत सिंह ने कहा कि वर्तमान दौर में सभी क्षेत्रों में डिजिटल सशक्तिकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है, शिक्षा का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में ई-एजुकेशन, ई-लर्निंग, ई-लाईब्रेरी, वायरलेस ब्रॉडबेंड आदि के माध्यम से डिजिटल सशक्तिकरण कर विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को नये आयाम प्रदान किए जा सकते हैं।  श्री सिंह शनिवार को बारा में सोभाग्यश्री मेरिज गार्डन में आयोजित जिला स्तरीय लेपटॉप वितरण समारोह का संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में डिजिटल सशक्तिकरण के माध्यम से विकास के नये आयाम स्थापित किए जा रहे हैं, जिसके तहत डिजिटल इंडिया अभियान के माध्यम से गांव-गांव को इंटरनेट से जोड़ते हुए कृषि, मेडिकल, शिक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में नई संभावनाएं तलाशते हुए विकास किया जा रहा है। प्रदेश में भामाशाह पोर्टल के माध्यम से आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे बैंक खाते में प्रदान किया जा रहा है एवं कई सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जा रही है जो डिजिटल सशक्तिकरण का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं। 

उन्होंने जिला स्तरीय लेपटॉप वितरण समारोह में मेधावी विद्यार्थियों के अभिभावकों, शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि विद्यार्थी लेपटॉप के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में नई संभावनाओं एवं वैश्विक स्तर पर हो रहे नवाचारों से परिचित होकर जीवन में वांछित लक्ष्यों को प्राप्त कर समाज की प्रगति में सहायक बनेंगे। साथ ही उन्होंने ई-लर्निंग, ई-लाईब्रेरी, ई-संवाद का महत्व बताते हुए कृषि के क्षेत्र में अग्रणी जिले की कृषि मंडियों को ऑनलाइन जोड़ने, क्षेत्र के आईटीआई संस्थानों को सिसको ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से जोड़ने के नवाचार को अपनाने की बात भी कही। श्री सिंह ने इस मौके पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से महिलाओं को गैस कनेक्शन मिलने से हुई सुविधा, हाड़ौती पेनोरमा के माध्यम से क्षेत्र की सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने, बारां में फ्लड मिटिगेशन के कार्यों से बाढ़ की त्रासदी से मुक्ति मिलने एवं हाड़ौती क्षेत्र के कोटा शहर के विश्व प्रसिद्ध शिक्षा के केन्द्र के रूप में ख्याति के बारें में जानकारी देते हुए क्षेत्र के विकास के लिए सतत प्रतिबद्ध रहने की बात कही। 

समारोह को राजस्थान वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेमनारायण गालव, विधायक श्री रामपाल मेघवाल, ललित मीणा, जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, श्री चन्द्र प्रकाश विजय, श्री राजेन्द्र नागर ने संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए अभूतपूर्व कार्यों के लिए आभार व्यक्त करते हुए विद्यालयों को क्रमोन्नत करने, शिक्षकों की डीपीसी करने, स्किल डवलपमेंट के माध्यम से रोजगार देने एवं मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप, साईकल व स्कूटी वितरण कर प्रोत्साहन देने की बात भी कही। कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने विद्यार्थियों के लिए लेपटॉप को ई-एजुकेशन का ही माध्यम बताते हुए कहा कि प्रदेश में भामाशाह प्लेटफार्म व भामाशाह कार्ड के माध्यम से ई-गर्वनेंस का साकार करते हुए नये आयाम स्थापित किए गए है। उन्होंने लेपटॉप प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों एवं माडा योजना के तहत स्कूटी प्राप्त करने छात्राओं को शुभकामनाएं भी दी। 
सांसद ने संभाग स्तरीय दौड़ में भाग लेने हेतु खिलाड़ियों को किया रवाना 
सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने राजस्थान दिवस समारोह के तहत संभाग स्तरीय दौड़ में बारां जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्रीय खिलाड़ियों के दल को शनिवार को सांसद आवास से हरी झंडी दिखाकर कोटा के लिए रवाना किया।  खेल अधिकारी श्री विशाल सिंह ने बताया कि राजस्थान दिवस समारोह के तहत संभाग स्तरीय दौड़ में बारां जिले से 5 राष्ट्रीय खिलाड़ी क्रमशः प्रहलाद सिंह सोलंकी, कन्हैयालाल मालव, शुभम शर्मा, नगेन्द्र सिंह एवं धमेन्द्र सुमन शामिल होेंगे। इन खिलाड़ियों को सांसद श्री दुष्यंत सिंह ने मशाल प्रज्जवलित कर हरी झंडी दिखाकर कोटा में संभाग स्तरीय दौड़ में शामिल होने के लिए शुभकामनाएं देकर रवाना किया। इस मौके पर विधायकगण, जिला प्रमुख श्री नंदलाल सुमन, जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह, स्थानीय जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

  Back                                                                                                                                                                                                 Home