राजस्थान  एमपी एमएलए                 

 

 सम्पूर्ण भारत के 

राजस्थान के
सांसद विधायक सांसद विधायक
केंद्रीय मंत्रीमंडल राज्य मंत्रीमंडल

 जनप्रतिनिधियों और जनता के बीच सम्पर्क सेतु

Rajasthan MP MLA

  होम

भारत के बारे में जानें

राजस्थान की सम्पूर्ण जानकारी

कैसे, क्या करें?

उपयोगी सेवाएं

महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट

हमारे बारे में

सी. आर. चौधरी

 

भाजपा

सांसद

 

नीचे के लिंकों पर क्लिक करें और जानें अपने विधायक के

विधानसभा क्षेत्र

नागौर

समाचार

आगामी कार्यक्रम

अन्य प्रकाशित समाचार

Media coverage

चुनाव के समय दाखिल किये गये शपथपत्र की प्रति

 

एक वर्ष में दिये साढ़े तीन करोड़ निःशुल्क गैस कनेक्शन-
जयपुर, 09 मई, 2017.  केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री सी.आर.चौधरी ने कहा कि देश में कमजोर तबके के सशक्तीकरण एवं आधारभूत सुविधाओं से सम्पन्न बनाने की दिशा में सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इसी के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक वर्ष में साढे़ तीन करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन देकर महिलाओं को कार्बन एवं धुएं से मुक्ति का नया अध्याय लिखा गया है। श्री चौधरी सोमवार को उदयपुर के सलूम्बर उपखण्ड मुख्यालय पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक हजार महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद देश में अब तक 14 करोड़ गैस कनेक्शन ज़ारी हो पाए थे लेकिन हमने मात्र तीन वर्ष में 5 करोड़ कनेक्शन देने का वादा जनता से किया है। उन्होंने कहा कि देश में आमजन द्वारा गैस की सब्सिडी छोड़ने से हुई बचत को उज्ज्वला कनेक्शन में देने से सरकार ने बिना अतिरिक्त वित्तीय भार के यह कार्य किया है।  श्री चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शी कदम से देश में कोई विद्यालय अब बिना शौचालय के नहीं रहा है। वर्ष 2019 तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में समूचे देश को खुले में शौचमुक्त करने की दिशा में हम तेजी से बढ़ रहे हैं। आमजन को इसमे जागरूक होकर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के कार्य में अपना योगदान देने की जरूरत है। उन्होंने राजस्थान में चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान को राज्य के लिए क्रान्तिकारी कदम की संज्ञा देते हुए इसमें सभी से समर्पित भागीदारी निभाने का आह्वान किया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का वास्तविक लाभ दिलाने की दिशा में सरकार विशेष ध्यान दे रही है।

राजस्थान के किसानों से 2 लाख टन मंंूग की खरीद सरकार द्वारा वाज़िब दाम देकर की गई है। इसी प्रकार ओलावृष्टि, अतिवृष्टि प्रभावित किसानों को 50 फीसदी से घटाकर 33 फीसदी खराबे पर ही राहत देने के निर्णय के साथ ही मुआवजा राशि डेढ़ गुना बढ़ाकर भुगतान करने के आदेश दिए गए हैं। खाद्य मंत्री ने कहा कि देश में जरूरतमंद तबके को मामूली दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने की योजना में 81 करोड़ चयनित लोगों को 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं और 3 रुपये किलो की दर से चावल का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों की योजनाओं में किसी तरह की गड़बड़ी या अनियनिमतता न हों, यह सुनिश्चित किये जाने की आवश्यकता है।  श्री चौधरी ने कहा कि सरकार की हर तबके, आबाल वृद्ध तक के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। ऎसे में इनका प्रबुद्ध वर्ग द्वारा भली भांति अध्ययन कर इसका वास्तविक जरूरतमंद तक लाभ पहुंचाने की महती आवश्यकता है।
समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री धनसिंह मीणा ने उज्ज्वला योजना को गरीब माता बहनों के स्वाभिमान एवं स्वास्थ्य संरक्षण का कार्यक्रम बताया। उन्होंने राज्य के गरीब एवं ग्रामीण कृषक वर्ग के उत्थान के लिए अपनी ओर से पुरजोर प्रयासों की बात कही।
उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि वे आमजन की सेवा के संकल्प में ही विधानसभा व लोकसभा तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के उत्थान के लिए वे हरसम्भव आवाज संसद में उठाने को संकल्पित हैं। सड़क व रेल विकास, पासपोर्ट कार्यालय की स्थापना, भी सामूहिक प्रयासों की ही देन है।
सलूम्बर विधायक श्री अमृतलाल मीणा ने कहा कि वृहद् स्तर पर लागू योजनाओं ने जनता के मन में अदद विश्वास हांसिल किया है। उन्होंने आगामी पट्टा वितरण कार्यक्रम में आम जनता से पूरा -पूरा लाभ उठाने की बात कही।  एलपीजी प्रादेशिक प्रबन्धक (भारत पैट्रोलियम) भरत कुमार ने बताया कि जिले में 3.25 के विरूद्ध 1.5 लाख को उज्ज्वला कनेक्शन दे दिये गए हैं।समारोह के दौरान उज्ज्वला गैस कनेक्शन के एक हजार की सूची में से बस्सी की मोहनी बाई मीणा, गुड़ बामनिया की श्रीमती केशर बाई, खेराड़ की श्रीमती कमला सुथार, करगेटा की श्रीमती राजू कंवर, देवगांव की श्रीमती नारायणी देवी, श्रीमती दुर्गा मीणा, श्रीमती दलु पटेल, नोली की श्रीमती पूंजी पटेल, बोरज की श्रीमती मंगलीबाई व मालपुर की श्रीमती थावरी बाई को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये गए। समारोह में मंत्री श्री चौधरी के हाथों कृषि कार्य के दौरान दुर्घटना में मृतक हरजी मीणा की पत्नी गंगली को 2 लाख रुपये राशि का चैक प्रदान किया गया। केन्द्रीय मंत्री ने इस अवसर पर भारत गैस के मीनाक्षी शोरूम एवं सांसद कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर श्रीमती मीना मसार ने ने सभी का स्वागत किया। समारोह में जिला प्रमुख श्री शान्ति लाल मेघवाल, सलूम्बर नगर परिषद सभापति श्रीमती कमला गांधी, उदयपुर डेयरी अध्यक्ष डॉ.गीता पटेल, समाजसेवी श्री सुन्दरलाल भाणावत, प्रमोद सामर, श्री फूलचन्द मीणा, कोटड़ा, गिर्वा, सेमारी व गोगुन्दा के प्रधानों सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।

  Back                                                                                                                                                                                                 Home