राजस्थान  एमपी एमएलए                 

 

 सम्पूर्ण भारत के 

राजस्थान के
सांसद विधायक सांसद विधायक
केंद्रीय मंत्रीमंडल राज्य मंत्रीमंडल

  Back                                    जनप्रतिनिधियों और जनता के बीच सम्पर्क सेतु

Rajasthan MP MLA

  होम

भारत के बारे में जानें

राजस्थान की सम्पूर्ण जानकारी

कैसे, क्या करें?

उपयोगी सेवाएं

महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट

हमारे बारे में

अर्जुन राम मेघवाल

भाजपा

सांसद

 

नीचे के लिंकों पर क्लिक करें और जानें अपने विधायक के

 

विधानसभा क्षेत्र

बीकानेर

समाचार

आगामी कार्यक्रम

अन्य प्रकाशित समाचार

Media coverage

चुनाव के समय दाखिल किये गये शपथपत्र की प्रति

 

 

वित्त और कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल नई दिल्ली में 23 मार्च 2017 को  आईसीएआई द्वारा आयोजन "सस्टेनेबल इन्फ्रास्ट्रक्चर" पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए।

 

 

बीकानेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र की किया उद्घाटन

 19 मार्च, 2017. केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा बीकानेर को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऎतिहासिक सौगात दी गई है। यह केन्द्र शुरू होने के बाद बीकानेर सहित संभाग के समस्त नागरिकों के पासपोर्ट यहीं बन जाएंगे। श्री मेघवाल रविवार को हैड पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बीकानेर के अलावा कोटा, झुंझुनूं, जैसलमेर और झालावाड़ में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। यह कार्य 31 मार्च तक कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर में यह केन्द्र शुरू होने से बीकानेर के अलावा श्रीगंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ के निवासियों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार निर्णय लेने वाली सरकार है तथा सरकार द्वारा जनहित में अनेक ऎतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्थापित करने का निर्णय भी इनमें से एक है। 

श्री मेघवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा यह देखा गया है कि सर्वाधिक पासपोर्ट धारकों की संख्या कहां हैं? ऎसे जिलों में यह केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों को किसी स्तर पर परेशानी नहीं हो। प्रत्येक प्रकरण की प्रभावी मॉनिटरिंग हो तथा यहां कार्य करने वाले कार्मिक, आमजन के प्रति अच्छा व्यवहार रखे। उन्होंने बीकानेर में पासपोर्ट केन्द्र की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का आभार जताया। केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि हाल ही में आम बजट में बीकानेर में कू्रड ऑयल रिजर्वायर स्थापित करने की घोषण की गई है। 42 सौ करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाला यह रिजर्व वायर सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्त्वपूर्ण होगा। इससे 4 से 5 हजार लोगों को प्रत्यक्ष तथा दस से बारह हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बीकानेर में सिरेमिक हब की स्थापना का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के तीन स्थानों पर पोस्ट ऑफिस पैमेंट बैंक स्थापित किए जाने की घोषणा की गई है। बीकानेर में भी इसकी स्थापना के प्रयास किए जाएंगे।

 

पहली बार 4.1 प्रतिशत पहुंची कृषि विकास दर
18 फरवरी, 2017. केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय परिसर में पश्चिमी क्षेत्रीय कृषि मेला-2017 के उद्घाटन सत्र के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में पहली बार कृषि की विकास दर 4.1 प्रतिशत तक पहुंची है। इसमें किसानों का योगदान अनुकरणीय है। उन्होंने मरूस्थल में उगने वाले औषधीय पेड़-पौधों के अनुसंधान की आवश्यकता जताई तथा कहा कि विश्वविद्यालय इस दिशा में कार्य करे। उन्होंने कहा कि खेजड़ी, आंवला, तम्बाकू, ग्वारपाठा जैसे औषधीय पौधों की उपयोगिता पर रिसर्च हो तथा इससे संबंधित डीपीआर बनाई जाए, जिसे वे भारत सरकार के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की सराहना की तथा कहा कि यह अभियान मरूस्थलीय क्षेत्रों में प्राणवायु की तरह साबित हो रहा है।
 

Back                                                                                                                                                                                             Home